Archive | May 25th, 2010

जिला प्रशासन ने अतिक्रमण के नाम पर गरीबो पर ढ़ाया कहर

Posted on 25 May 2010 by admin

मानक के अनुरूप न होने से कई काम्प्लेक्स भी आ सकते है चपेट में

जिला प्रशासन एंव नगर पालिका परिशद कें संयुक्त तत्वाधान में पुलिस बल के साथ नगर के कई क्षेत्रों में अतिक्रमण हटाओ अभियान शुरू किया गया जिसके तहत चौक एवं गन्दानाला रोड़ आदि क्षेत्रों मे कई लोगों के दुकानो के आगे लगे टीन शेड, गुमटी,व शिढ़िया आदि अधिकारियेा की अगुआई में गिराई गई। नगर के अधिकारी भी इसकी चपेट में लगता है आ गये जिसकी वजह से यह कार्य शुरू किया गया। जिला प्रशासन एंव पुलिस ने दुकान दारों को अपने सामान हटाने का मौका नही दिया बस शुरू कर दिया तोड-फोड। गन्दानाला निवासी स्थित मेंवालाल की शीशे फे्रम की दूकान है जो पचासो साल पुरानी है ने आरोप लागाया है कि मेरे दुकान को यदि मानक माना जाय तो मेरे माकान से आगे रोड की तरफ बने हुये सभी मकानो को भी गिराया जाय।

जिला प्रशासन द्वारा चलाया जा रहा अतिक्रमण हटाओ अभियान की इस कार्यवाही से नगर में स्थित कई कम्प्लेक्स जो अतिक्रमण कर बनाये गये है ओ भी लपेट में आ सकते है। इस खबर से काम्प्लेक्स वालों को दहशत व्याप्त है। जिला प्रशासन का भेद भाव रवैया आम जनता में चर्चा का विशय है कि अतिक्रमण हटाओ अभियान सिर्फ गरीब दुकान दारो के लिये लागू है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

बुद्ध जयन्ती की तैयारी को लेकर हुई बैठक

Posted on 25 May 2010 by admin

27 मई को बुद्ध जयन्ती का आयोजन

तथागत गौतम बुद्ध की 2554 वीं जयन्ती के अवसर की तैयारी पर भारतीय बौद्व परिशद उ0प्र0 शाखा सुल्तानपुर की एक बैठक गौतम बुद्व नगर में “याम लाल बौद्व की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक मे 27 मई को आयोजित बुद्व जयन्ती की तैयारी की समीक्षा की गई। प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से परिशद के अध्यक्ष “याम लाल बौद्व ने बताया कि तथागत की जयन्ती के अवसर पर सौरमउ से झांकी गाजे बाजे के साथ नगर भ्रमण किया जियेगा। सायं तीन बजें झांकी अम्बेदकर पार्क, पहुंच कर तब्दील हो जायेगी। उक्त जयन्ती समारोह की अध्यक्षता भन्ते कल्याण मित्र व संध मित्र द्वारा पंचशील ग्रहण कराया जायेगा, और उक्त कार्यक्रम के समापान कराया जायेगा, तथा समापन पर खीर दान किया जायेगा।

परिशद के अध्यक्ष ने आम जनता से अपील की है कि समारोह मे पहुँच कर धम्म गुरूओं व बौद्व धर्म के विचारों को सुनकर लाभ उठावें। बैठक में मुन्नू लाल बौद्व, सूर्य शेन रबी, “याम बहादुर बौद्व, नन्द लाल गौतम, पांचू राम, खेमराज, जगदीश प्रसाद आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

पांच सालों मे भी नही बदली गांव की हालत!

Posted on 25 May 2010 by admin

जांच हुआ तो होगा बड़े भ्रश्टाचार का उजागर

ग्राम पंचायतो का स्थायी चुनाव नजदीक आता जा रहा है, लेकिन अभी भी गावों में रहने वाले गरीबो की हालात जस की तस ही रह गई। न विजली, पानी, विधवा पेंशन, इिन्दरा आवास आदि से अभी भी गावं में रहने वाले गरीब इससे बचिन्त रह गये है। अब गांव की जनता सब जान गई है कि शासन ने हम गरीब अनुसूचित जाति को कई योजनाये सरकार द्वारा प्रदान की गई जो कि प्रधान अपने मनमानी ढ़ंग से कार्य कर रहा अपना कर्तव्य भूल बैठा प्रधान अब गरीबो किसानो बेसहारा की तरफ घर घर जाने को मजबूर हो गये है। सायद चुनाव नजदीक है।

ब्लाक दूबेपुर  के मितई का पूरा गांव के लोग एक जुट होकर आज प्रशासन से गावं की जांच कराने की गुहार लगाई है। गावं निवासी राम दुलारे वर्मा, रंजीत हरिजन, महेश, दुलारे हरिजन, गुरूदीन, आदि गावं के तमाम लोगें ने इसका खुलासा कर प्रधान बाबू लाल पर आरोप लगाया है कि जब से प्रधान ने अपना कार्यकाल सम्भाला है तब से आज तक गरीबो को न तो इिन्दरा आवास, नाली, खडन्जा, नल, इनके द्वारा नही दिया गया। पेंशन आदि के नाम पर 500 लेकर भी बृद्वा पेंशन नही बना। वहीं गावं निवासी राम दुलारे बर्मा ने खुला आरोप लगाते हुए कहा कि पूरा गावं भ्रश्टाचार की चपेट में है गरीबो को सरकार द्वारा दी जाने वाली एक भी सुविधा नही मिल पा रही है। ग्राम सेवक व प्रधान की मिलीभगत से सरकारी योजनाओं के धन का बदंर बाट कर ले रहे है। आदर्श तालाब तेा खुदा ही नही है मनरेगा का कार्य भी ठीक ढंग से कार्यान्वित नही हो सका, वही मनरेगा मजदूरों को भुगतान नही किया गया। गावं की जागरूक जनता एक जुट होकर उक्त भ्रश्टाचार का खुलासा करने पर आमादा है तथा सम्बन्धित अधिकारियों से समाचार के माध्यम से भ्रश्टाचार की जाचं करने की मांग की है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

जिले में बैठेगें अब दो सीएमओ रैंक के अधिकारी

Posted on 25 May 2010 by admin

सीएमओ के अधिकार में कटौती

स्वास्थ सेवाएं बेहतर करने के लिए अब हर जिले में दो सीएमओ बैठेगें। एक सीएमओ, चिकित्सीय व्यवस्था तो दूर परिवार कल्याण सहित तमाम योजनायें देखेंगे।सीएमओ परिवार कल्याण विनोद कुमार सिंह भदोरिया सुल्तानपुर में ज्वाइन कर लिया है। इसके लिये कुछ अतिरिक्त स्पाट की नियूक्त की जानी है। दर असल किसी देश के विकास के विकास के लिये वहां जीडीपी, शिक्षा और लाइफ स्तर अच्छा होना चाहिए, शिशु मृत्व दर और मान्तृ मृत्यु दर बहुत कम हो, इस मानक पर देश खरा नही उतर रहा है। इन पाचं माप दण्डो में तीन विन्दु स्वास्थय से जुड़े हुये है, इसमें सुधार लाने के लिये 2005 राश्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन शुरू किया गया है। योजना शुरू होने से कुछ सुधार तो हुआ। यू0पी0 सबसे फिसड्डी रहा- प्रदेश में टीकाकरण की स्थिती सबसे खराब अर्थता 30 फीसदी से कम रही जिस कारण बीमारिया अधिक हो रही है। अब सुधार के लिये यू0पी0 के हर जिले में दो सीएमओ हेल्थ और सीएमओ परिवार कल्याण पद सृजित किया गया है। सीएमओ परिवार कल्याण डा0 बी0के0 सिहं सिसौदिया ने बताया कि अब महिला के गर्भवती होते ही उसका पंजीकरण कराया जायेगा। फिर जांच करके टीके लगाये जायेगें। अस्पताल में डिलवरी करायी जायेगी, और बच्चे को सभी टीके दिये जायेंगे। स्कूलों पर  पहुंचने के लिये विद्यालय स्वास्थ्य योजना और किशोर स्वास्थ्य योजना के तहत कवर किया जाएगा। गर्भ में आने से लेकर पांच साल तक के बच्चे के टीके आदि लगाना एएनएम और आशा की जिम्मेदारी होगी। अक्सर देखा गया है कि एएनएम अपनी ड्यूटी गम्भीरता से नही निभाती है।

इसलिए अब हर पीएचसी पर एक चिकित्सक की भर्ती होगी। जिनकी जिम्मेदारी होगी कि वह एएनएम को उनके क्षेत्र में पहुंचाएंगे। क्षेत्र में न जाने वाली एएनएम पर कारवाई होगी। इसी तरह आशा की जिम्मेदारी तय होगी। उनको टीकाकरण, प्रशव, आदि कराने पर धनराशि दी जायेगी। अब एसीएमओ और डिप्टी सीएमओ को महीने में दस दिन निरीक्षण करना अनिवार्य होगा। महिने में आठ दिन बुधवार और शनिवार को टीकाकरण दिवस होता है इस दिन डाक्टर टीकाकरण  केद्रों पर निरीक्षण करना जरूरी होगा और इसकी रिर्पोट शासन को भेजी जाएगी। इसके लिये ब्लाक मैनेजमेंट यूनिट बनाई जाएगी। इसमें तीन कर्मचारी नियुक्त किए जाएंगे। जो प्रतिदिन ब्लाक में योजना के तहत होने वाले कार्य की सूचना शासन को भेजेंगे। यह रिपोर्ट स्वास्थ्य की बेवसाइड़ पर भी रहेगी। सीएमओ परिवार कल्याण ने बताया कि योजना के तहत टीकाकरण पर अधिक जोर रहेगा। जो प्रधान अपने क्षेत्र में सौ फीसदी टीकारण करवा देगा उसको दस हजार रूपये बतौर इनाम दिया जायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सूर्य प्रताप शाही ने कांग्रेस व बसपा पर एक साथ साध निशाना

Posted on 25 May 2010 by admin

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सूर्य प्रताप शाही ने कांग्रेस व बसपा पर एक साथ निशाना साधते हुए कहा कि प्रधानमन्त्री डॉ0 मनमोहन सिंह ने जानलेवा महंगाई के आगे भी लगातार बने रहने की बात कहकर औद्योगिक घरानों, मुनाफाखोरों और जमाखोरों के साथ अपनी सरकार का गठजोड़ लगातार कायम रखने का संकेत दिया है। वहीं मुख्यमन्त्री ने बसपा के सभी दागी विधायकों को क्लीन चिट देने और उन्हें फिर से टिकट देने की घोषणा करते हुए माफिया के महिमामण्डन, संरक्षण और संवर्द्धन की अपनी पुरानी नीति पर ही चलते रहने का साफ सन्देश दे दिया है। बसपा के अनेक विधायकों, मन्त्रियों पर हत्या व बलात्कार जैसे गम्भीर आरोप हैं। मुकदमे चल रहे हैं। मुख्यमन्त्री के क्लीन चिट देने से गम्भीर मामलों की विवेचना और मुकदमों की सरकारी पैरवी पर बुरा असर पड़ेगा। जहां प्रधानमन्त्री के बयान से महंगाई सरकार का स्थाई भाव व स्वभाव बन गई है। वहीं मुख्यमन्त्री द्वारा आरोपी अपराधियों को भी क्लीन चिट देने से बसपा का माफिया प्रेम प्रकट हुआ है।

आज प्रदेश मुख्यालय से जारी एक बयान में श्री शाही ने बसपा के `आपरेशन क्लीन´ को महज दिखावा बताते हुए कहा कि इंजीनियर मनोज गुप्ता हत्याकाण्ड, फैजाबाद के शशि काण्ड, महाराजगंज में सिपाही कृष्णानन्द राय हत्याकाण्ड आदि में बसपा विधायकों, मन्त्रियों की संलिप्तता को जनता भूली नहीं है। उन्होंने कहा कि बसपा एक तरफ अपराधियों को अपनी पार्टी से निकालने का दिखावा कर रही हैं वहीं दागी विधायकों को क्लीन चिट देकर दोबारा विधानसभा में भेजने की घोषणा करते हुए राज्य की जनता को यह बताना चाहती है कि सारे माफिया बसपा के साथ हैं और बसपा में ही माफिया तत्वों का सम्मान सुरक्षित है।

प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि बसपा ने विधानसभा के गत चुनाव, उपचुनाव सहित कोआपरेटिव चुनाव सहित सभी चुनावों में माफिया तत्वों की मदद ली है। सरकार ने अनेक विधायकों, सांसदों व बसपा नेताओं पर चल रहे गम्भीर अपराधों वाले मुकदमें भी वापिस लिये हैं। इससे माफिया की ताकत बढ़ी है और जनता में भय तथा दहशत का माहौल बना है। उन्होंने कहा कि बसपा का एजेण्डा माफिया, अपराधी प्रवृत्ति के लोगों को संरक्षण देकर आगामी चुनाव में जिताने का है और उनसे मदद लेने का है। उन्होंने जनता को आगाह किया कि बसपा से सावधान रहे। बसपा अपराधियों की संरक्षक है। राज्य में बढ़ते अपराधों के लिये सत्ताधारी बसपा का माफियाप्रेम जिम्मेदार है।

श्री शाही ने कहा कि संप्रग सरकार महंगाई के आगे आत्मसमर्पण कर चुकी है। अर्थशास्त्री प्रधानमन्त्री का अर्थशास्त्र फेल हो चुका है। केन्द्र सरकार का औद्योगिक घरानों से सांठगांठ है, जिसके चलते केन्द्र सरकार उन्हें लाभ पहुंचाने के लिये उनके अनुकूल लाभकारी नीतियां बना रही है। जनता महंगाई से त्रस्त है। बसपा सरकार केन्द्र सरकार की महंगाई बढ़ाऊ नीतियों के समर्थन में लोकसभा में वोट दे चुकी है। सपा ने भी महंगाई और पेट्रोलियम पदार्थो की मूल्यवृद्धि के खिलाफ भाजपा द्वारा लाये गये कटौती प्रस्ताव के विरोध में केन्द्र सरकार का पक्ष लिया था। बसपा सरकार की नीतियों को केन्द्र का समर्थन मिल रहा है वहीं केन्द्र सरकार की नीतियों को बसपा व सपा का समर्थन है। कांग्रेस, सपा, बसपा की मिलीभगत से जनता परेशान है। प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि केन्द्र सरकार की जनविरोधी व बसपा सरकार की माफिया संरक्षण नीति के विरूद्ध भाजपा लगातार जनअभियान चलायेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

BJP प्रदेश अध्यक्ष सूर्य प्रताप शाही की 18 मई से प्रारम्भ तूफानी यात्रा में भीषण गर्मी के बावजूद भारी भीड़

Posted on 25 May 2010 by admin

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सूर्य प्रताप शाही की 18 मई से प्रारम्भ तूफानी यात्रा में भीषण गर्मी के बावजूद भारी भीड़ जुट रही है। प्रदेश अध्यक्ष ने एक सप्ताह राज्य के लगभग एक तिहाई जिलों का दौरा किया है। स्थान-स्थान पर श्री शाही का पार्टी कार्यकर्ताओं द्वारा भव्य स्वागत किया गया। प्रदेश अध्यक्ष आज रात्रि रेल मार्ग से आगरा के लिये प्रस्थान करेंगे। कल 26 मई को प्रदेश अध्यक्ष श्री शाही का पार्टी कार्यकर्ताओं द्वारा आगरा जिले में पुरानी मण्डी, होटल ताज, श्रीराम काम्पलेक्स, कुण्डौल, डौकी, वाहिदपुर, फतेहाबाद, घिमिश्री, शमशाबाद, होटल अशोक, देवीराम तिराहा, प्रतापपुरा, राजा की मण्डी, सेंट जोंस चौराह, सूर सदन, भगवान टाकीज, खन्दारी चौराहा, सिकन्दरा तिराहा, मथुरा जनपद के टाउनशिप, धोली प्याऊ सहित अनेकों स्थानों पर स्वागत होगा। कार्यकर्ताओं में भारी उत्साह है। आगरा जिले के धाकरान एवं मथुरा जनपद के धोली प्याऊ में स्वागत सभाएं होंगी। प्रदेश अध्यक्ष मथुरा में द्वारिकाधीश, श्रीकृष्ण जन्मभूमि, बांके बिहारी मन्दिर में दर्शन करेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

इण्डियन जस्टिस पार्टी के जौनपुर लोकसभा के प्रत्याशी बहादुर सोनकर की हत्या का मामला

Posted on 25 May 2010 by admin

इण्डियन जस्टिस पार्टी के प्रदेश महासचिव इसरार उल्ला सिद्दीकी ने कहा इण्डियन जस्टिस पार्टी के जौनपुर लोकसभा के प्रत्याशी बहादुर सोनकर की हत्या 13 अप्रैल 2009 को बबूल के पेड़ में दहशत फैलाने के लिए टॉग दिया था। पार्टी द्वारा लगातार अपराधियों को गिरफ्तार करने हेतु एवं हत्या के खुलासा सी0बी0आई0 से जांच हेतु मॉग की जा रही है। लगभग एक वर्ष पूर्ण होने जा रहा है। अभी तक प्रदेश सरकार ने सी0बी0आई0 से जॉच करने हेतु केन्द्र सरकार को पत्र नही लिखा है न ही प्रदेश अध्यक्ष कालीचरन सोनकर पूर्व विधायक व प्रदेश महासचिव इसरार उल्ला सिद्दीकी को सुरक्षा प्रदान की गई जबकि 23 अप्रैल 2009 को कोतवाली हुसैनगंज, लखनऊ में एन0सी0आर0 नं0-31/2009 धारा 507 में व प्रदेश अध्यक्ष 21 मई 2009 को थाना गोमती नगर, लखनऊ 413900 धारा 507 में दर्ज कराने तथा महामहिम राज्यपाल, मुख्यमन्त्री, केन्द्रीय गृह मन्त्री, गृह सचिव भारत सरकार नई दिल्ली, प्रमुख सचिव गृह, उ0प्र0 पुलिस महानिदेशक, उ0प्र0 पुलिस महानिरीक्षक, जोन पुलिस उपमहानिरीक्षक लखनऊ जिलाधिकारी लखनऊ को भी सूचित किया जा चुका है। सुशील कुमार साहू ने कहा कि बसपा के जौनपुर लोकसभा के सांसद धनंजय सिंह के ऊपर डा0 हत्याकाण्ड तथा जघन्य अपराधों के मुकदमें पंजीकृत है और इण्डियन जस्टिस पार्टी के लोकसभा प्रत्याशी बहादुर सोनकर की हत्या में शामिल होने के बाद भी बसपा की राश्ट्रीय अध्यक्ष क्या पार्टी से निकालेंगी। सिद्दीकी नले कहा एक वर्ष पूर्व से लगातार हमले व फोन से धमकियां दी जा रही है कि इम समय-समय पर प्रदेश सरकार को सूचित कर रहे है लेकिन हमकों तय सुरक्षा के नाम पर प्रदेश सरकार ने एक होमगार्ड का सिपाही तक उपलब्ध नहीं कराया हैं । इस वार्ता में पीयूश शुक्ला, सुरेश कुमार यादव, माला शाह, राम प्रकाश, ओम मनोहर तथा पार्टी के पदाधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

छात्रों व युवाओं के साथ निजी क्षेत्र से जुड़े लोग भी हो रहे है तनावग्रस्त

Posted on 25 May 2010 by admin

सोसायटी ऑफ कैरियर टेक्नोलॉजी (सोक्ट) अब निजी क्षेत्र में काम करने वालों में बढ़ रहे तनाव को देखते हुये तनाव प्रबन्धन कार्यक्रम शुरू करेगी। आज यहां महानगर में सोक्ट की हुयी बैठक में भावी कार्यक्रमों को अन्तिम रूप देते हुये महासचिव पंकज कुमार ने बताया कि पढ़ायी और कैरियर को लेकर आज के दौर में न सिर्फ छात्र एवं युवा वर्ग तनाव से गुजर रहा है बल्कि खासतौर से निजी क्षेत्र से जुड़े लोगों में काम के बढ़ते बोझ से तनावग्रस्त हो रहे है। ऐसी परिस्थितियों में अब छात्रों एवं युवाओं के अलावा काम के बोझ के कारण तनावग्रस्त हो रहे व्यक्तियों के लिये तनाव प्रबन्धन का होना जरूरी हो गया है। अभी तक छात्रों एवं युवाओं के लिये विभिन्न कार्यक्रमों को करती आ रही संस्था अब हर क्षे़त्र के लिये कार्यक्रमों का चलाने के लिये रूपरेखा तैयार करेगी।  बैठक की अध्यक्षता करते हुये डा0 अगम दयाल ने बताया कि आज की भागती दौड़ती जिन्दगी में चाहे वह छात्र, युवा हो या फिर एक आम व्यक्ति, हर कोई प्रतिस्पर्धा की अंधी दौड़ में दौड़ता जा रहा है नतीजा अपेक्षित परिणाम के अभाव में अधिकांश लोग तनावग्रस्त हो रहे है और इसके चलते आत्महत्या जैसे खतरनाक कदम तक उठा लेते है। इसके अलावा बैठक में संस्था के कार्यक्रमों को दायरा बढ़ाने पर भी विचार किया गया जिसके तहत राज्य के विभिन्न जनपदों में सम्पर्क कार्यालय एवं प्रतिनिधियों को नियुक्त करने का निर्णय हुआ ताकि संस्था के कार्यक्रमों में और तेजी लायी जा सके। बैठक में अन्य पदाधिकारियों में योगेन्द्र नाथ तिवारी, जूही सोनाली, वी0के0 तिवारी, श्रीमती छाया सहित कई लोग मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश के 15 वन प्रभागों में उच्च गुणवत्ता के पौधों का रोपण

Posted on 25 May 2010 by admin

प्रदेश में वनों पर बढ़ते जैविक दवाब, प्रकाष्ठ की मॉंग एवं पूर्ति में अन्तर को देखते हुए वन विभाग द्वारा उच्च गुणवत्ता की प्रजातियों यथा-शीशम एवं टीक के वृक्षारोपण कराये जा रहे हैं। यह योजना वर्ष 2008-09 से कार्यान्वित हो रही है।

वन विभाग की सूचना के अनुसार प्रदेश के मेरठ, ज्योतिबाफुले नगर, बिजनौर, खीरी, रायबरेली, मिर्जापरु, सोनभद्र, श्रावस्ती, बहराइच, पीलीभीत, बस्ती, सन्तकबीर नगर, तथा चन्दौली जनपदों के 15 प्रभागों में उच्च गुणवत्ता की प्रजातियों के वृक्ष लगाये जाने की प्रक्रिया चल रही है। वृक्षारोपण हेतु इन क्षेत्रों का चयन इस दृष्टि से किया गया है, कि यह जनपद औद्योगिक प्रजाति के वृक्षारोपण हेतु उपयुक्त हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

पारीछा थर्मल पावर प्लांट की चिमनी ढहने से मलबे में मजदूरों की मौत पर गहरा दु:ख एवं क्षेभ जताया श्री शिवपाल सिंह यादव ने

Posted on 25 May 2010 by admin

नेता विरोधी दल श्री शिवपाल सिंह यादव ने पारीछा थर्मल पावर प्लांट की चिमनी ढहने से मलबे में मजदूरों की मौत पर गहरा दु:ख एवं क्षेभ जताते हुये कहा है कि प्रदेश की बसपा सरकार की कमीशनखोरी और बढ़ते भ्रष्टाचार  की वजह से ऐसी दुर्घटनाएँ हो रही हैं और निरीह लोगों की जाने जा रही हैं। उन्होंने शोक सन्तप्त परिवारों के प्रति संवेदना जताते हुए मृतक आश्रितों को 10-10 लाख रूपये और गम्भीर घायलों को 2-2 लाख रूपए की तत्काल सहायता दिये जाने की मॉग की है।

श्री यादव ने कहा कि जो तथ्य सामने आ रहे हैं उनसे स्पष्ट है कि चिमनी के निर्माण में मानकों की अनदेखी की गई है और घटिया निर्माण सामग्री का इस्तेमाल हुआ है। पावर प्लांट के अधिकारी जिस तरह दुर्घटना के बाद भागे हैं और जिला प्रशासन ने बचाव कार्य में कई घंटों की देर लगाई है उससे जाहिर है कि वहॉ किस कदर गैर जिम्मेदार और असंवेदनशील अधिकारी तैनात हैं। इससे भी निदंनीय और क्षोभ की बात यह है कि इतनी हृदय विदारक दुर्घटना के बाद प्रदेश और केन्द्र सरकार के बीच दोषारोपण का खेल शुरू हो गया है। मुख्यमन्त्री को मौतों में भी राजनीति सूझती है। यह जनता को बरगलाने और अपनी अक्षमताओं पर पर्दा डालना है। यह घोर निन्दनीय है।

नेता विरोधी दल ने कहा है कि उत्तर प्रदेश में मुख्यमन्त्री के तीन साल जनता को भरमाने और लूट तथा वसूली तन्त्र को सुनियोजित तरीके से चलाने मे ही बीते हैं। उन्हें निर्माण कार्य विकास की दृष्टि से नहीं, अपने  कमीशन और घटिया निर्माण के लिए पार्टी के ठेकेदारों को तरजीह देने की वजह से प्रिय हैं। इसलिए हर निर्माण कार्य में अनियमितताएं होना स्वाभाविक है। प्रदेश के विद्युत विभाग में ऊर्जा मन्त्री की भ्रष्टाचार की चर्चाएं आम हैं। उन्होने इसे लूट का अड्डा बना दिया है। इस लूट का बड़ा हिस्सा बसपा मुखिया के निजी कोष में जमा कराया जाता है। इसकी जॉच बहुत आवश्यक है।

प्रदेश की इस सरकार के रहते न तो नागरिक सुरक्षित रह सकते हैं, न इसके निर्माण कार्यो के स्थायित्व की उम्मीद की जा सकती है। समाजवादी पार्टी अपनी सरकार बनते ही विकास के बजाए विनाश में लगी सरकार और इसके इशारे पर नाचनेवाली अफसरशाही की जवाबदेही तय करेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

-->









 Type in