*खाकी वर्दी वालो के कारनामे-जनता की जुवानी * सफेद कुर्ते वाले नेताओ के कारनामे-जनता की जुवानी "upnewslive.com" पर, आप के पास है कोई जानकारी तो आप भी बन सकते है सिटी रिपोर्टर हमें मेल करे info@upnewslive.com पर या 09415508695 फ़ोन करे , मीडिया ग्रुप पेश करते है <UPNEWS>मोबाईल sms न्यूज़ एलर्ट के लिए अगर आप भी कहते है अपने और प्रदेश की खबरे अपने मोबाईल पर तो अपना <नाम-, पता-, अपना जॉब,- शहर का नाम, - टाइप कर 09415508695 पर sms, प्रदेश का पहला हिन्दी न्यूज़ पोर्टल जिसमे अपने प्रदेश की खबरें सरकार की योजनाएँ,प्रगति,मंत्रियो के काम की प्रगति www.upnewslive.com पर

Archive | हमीरपुर

विशम्भर प्रसाद निषाद के आवाहन पर निषादराज जयंती समारोह हमीरपुर में बड़े धूमधाम से मनाया गया।

Posted on 06 April 2013 by admin

edited-100_5028 समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव एवं पूर्व सांसद विशम्भर प्रसाद निषाद के आवाहन पर निषादराज जयंती समारोह हमीरपुर में बड़े धूमधाम से मुख्यालय के पुराना तहसीलदार बंगला मैदान में मनाया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश सरकार के बेसिक शिक्षा मंत्री राम गोविंद चैधरी थे। कार्यक्रम में विशम्भर प्रसाद निषाद को निषादराज की उपाधि से बेसिक शिक्षा मंत्री रामगोविन्द चैधरी ने अलंकृत किया। इस अवसर पर  बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम तो सायरी का भी दौर चला । पूरा मैदान खचाखच भरा था। मंच तक पहुंचने के लिए लोगों को काफी मशक्कत करनी पड़ी। इस दरमियान मंत्री को समस्या सुनाने के लिए फरियादी भी पीछे नहीं रहे। किसी प्रकार अगर वह मंच तक नहीं पहुंच सके तो उन्होंने अपने शिकायत पत्र को एक दूसरे को देकर मंत्री तक पहुंचाया।
बेसिक शिक्षा एवं पुष्टाहार मंत्री राम गोविन्द चैधरी ने समाजवादी पार्टी की नीतियों को विस्तार बताते हुए कहा कि हमारे नेता मुलायम सिंह यादव के मन में गरीबों मजलूमो के प्रति अगाध प्रेम है। जिसके कारण उन्होंने मछुवा समुदाय के हितों की रक्षा के लिये सदैव प्रयास किये है। समय के बदलाव के साथ जब नदी पार कराने का व्यवसाय मछुवा समुदाय का समाप्त हो गया। रोजी रोटी के लाले पड़ गये। नयी आर्थिक नीति तथा परिस्थियों में भूखे सोने लगे तो उन्होंने पहली बार प्रदेश सरकार ने निर्णय किया कि सिर्फ मछुवा समुदाय को नदी से रेत-बालू, खनन का पट्टा दिया जायेगा। मतस्य अखेट हेतु तालाबों नदी के पट्टे देने का नियम बनाया ताकि यह समुदाय खड़ा हो सके। श्री चैधरी ने बताया कि एक बार फिर निषाद कश्यप सहित 17 जातियों को अनुसूचित जाति में शामिल करने के लिये प्रदेश सरकार ने विधानसभा में प्रस्ताव पारित करके केन्द्र को भेज दिया है। तथा प्रदेश में भी इन जातियों को अनुसूचित जाति के प्रमाण पत्र मिलना शुरू हो गये है। श्री चैधरी ने पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव एवं हमीरपुर, महोबा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के उम्मीदवार विशम्भर प्रसाद निषाद को लाखों वोटों से आगामी लोकसभा चुनाव में विजय बनाने की अपील करते हुये कहा कि वक्त आ गया है कि बुन्देलखंड केन्द्र में अपनी भागीदारी मजबूत करने के लिये एक बार फिर समाजवादी पार्टी के साथ चले। इस अवसर पर जालौन क्षेत्र के सांसद घनश्याम अनुरागी ने कांग्रेस पर तीखे प्रहार करते हुये बुन्देलखंड वासियों को गरीब बनाने का आरोप मड़ा। कोपरेटिव बैंक के चेयरमैन पुष्पेन्द्र सिंह यादव, महिला सभा सपा मध्यप्रदेश की अध्यक्ष चिरैया प्रजापति, पूर्व विधायक अंम्बरेश कुमारी के अलावा जिलाध्यक्ष समाजवादी पार्टी ने भी अपने विचार व्यक्त किये। इस अवसर पर बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया तथा उन्हें सम्मानित किया गया।

edited-100_5013 edited-100_5014

edited-100_5022 edited-100_5023

edited100_5031

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

किसानों ने बताया कि उन्हें कोई सरकारी मद्द नहीं मिल रही है

Posted on 05 May 2012 by admin

भारतीय जनता पार्टी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सूर्य प्रताप शाही के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल आज हमीरपुर, मौदहा, राठ में ओलावृष्टि के कारण किसानों को हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए पीडि़त किसानों से मिला। इस दौरान बड़ी संख्या में मौजूद किसानों ने बताया कि उन्हें कोई सरकारी मद्द नहीं मिल रही है। उनके परिवार भुखमरी के कगार पर हैं अगर उन्हें सरकारी मद्द नहीं दी गई तो वे आत्महत्या करने को मजबूर होंगे।
श्री शाही जी ने कुछ गरीब किसानों की आर्थिक मदद पार्टी की तरफ से उपलब्ध कराई थी। श्री शाही ने भरूआ सुमेरूपुर नवीन गल्ला मंडी में गेहूं क्रय केन्द्र का औचक निरीक्षण किया। जहां पर भारी संख्या में मौजूद आक्रोशित किसानों ने बताया कि 15 दिन से घर द्वार छोड़कर वे आसमान के नीचे अपना गेहूं रखे हुए हैं और भारतीय खाद्य निगम ने बोरियां उपलब्ध नहीं कराई हैं। पूरी मंडी में भ्रष्टाचार व धांधली चरम पर है। आरएफसी व पीसीएफ क्रय केन्द्र पर रू0 285 प्रति क्विंटल एडवांस सुविधा शुल्क देने  पर रू0 1285 रू0 की चैक बनाकर दी जाती है। आढ़तियों व दलालों द्वारा रू0 985 में गेहूं लेकर रू0 1285 में सरकार को दिया जा रहा है। जिससे 300/- प्रति क्विंटल  की किसानों को क्षति हो रही है। भरूआ सुमेरपुर केन्द्र पर आए किसान रामकृपाल ने बताया कि मेरा टोकन नं0 1230 है जिसका नम्बर अभी नहीं आया जबकि 1233 व 1234 का गेहूं तौल दिया गया।
पूर्व प्रदेश अध्यक्ष ने बताया कि सपा के मुखिया मुलायम सिंह यादव व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने चुनाव पूर्व वादा किया था कि किसानों को गेहूं के लागत मूल्य से ढाई गुना ज्यादा मूल्य पर सरकार गेहूं खरीदेगी परन्तु यहां पर किसानों का उत्पीड़न हो रहा हेै। मंडी स्थल पर कोई अधिकारी नहीं मिला। श्री शाही ने हमीरपुर के जिलाधिकारी को फोन से संपूर्ण भ्रष्टाचार की जानकारी दी। श्री शाही ने कहा कि म0प्र0 की भाजपा सरकार रू0 150 प्रति क्विंटल किसानों को बोनस दे रही है और यहां के किसानों को आत्म हत्या के लिए मजबूर किया जा रहा है।  अगर किसानों का शोषण बंद न हुआ तो प्रदेश स्तर पर बड़ा आंदोलन किया जाएगा।
भाजपा के पूर्व अध्यक्ष के साथ प्रदेश उपाध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, प्रदेश महामंत्री श्रीमती पे्रमलता कटियार, कानपुर के विधायक रघुनंदन ंिसह भदौरिया, हमीरपुर की विधायक साध्वी निरंजन ज्योति, क्षेत्रीय मीडिया प्रभारी बी0डी0राय, भाजपा के वरिष्ठ नेता रामकृपाल सिंह, अशोक गोयल, निवर्तमान जिलाध्यक्ष हमीरपुर बृजकिशोर गुप्ता, चिंता सिंह चंदेल, सत्य नारायण सचान आदि लोग किसानों से मिले।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

गेहूं खरीद में हो रही कमीशनखोरी, सरकार से ठेकेदारों की मिलीभगत -साध्वी निरंजन ज्योति

Posted on 02 May 2012 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने आरोप लगाया कि हमीरपुर के सुमेरपुर मंडी परिषद में गेहॅू खरीद पर कमीशनबाजी चल रही है। हमीरपुर जनपद के स्थानीय विधायक साध्वी निरंजन ज्योति ने आज भरूवा सुमेरपुर के मंडी परिषद में छापा मारकर कहा कि किसानों का गेहॅंू 1285 रू0  में खरीदा जा रहा है उसमें कमीशन के तौर पर 85 रू0 किसानों से लिया जा रहा है तभी किसान का गेहॅू खरीदा जाता है। जिस किसान ने कमीशन दिया उसी का गेहॅू खरीदा जाता है। टोकन की व्यवस्था भी सुचारू रूप से नहीं चल रही है। वर्षा का डर भी किसानों को सता रहा है। यह एक चिन्ता का विषय है। जब मुख्यमंत्री यह कहते हैं कि हम किसानों के साथ शत-प्रतिशत न्याय करेंगे तो फिर किसानों के साथ ऐसा व्यवहार क्यों ?    विधायक साध्वी निरंजन ज्योति ने जब वहां के ठेकेदार से यह पूछा कि यह कमीशन किसे दिया जाता है तो ठेकेदार का कहना है कि ऊपर दिया जाता है। इससे आगे बताने में वह असमर्थ था। हम सरकार से मांग करते हैं कि इस तथ्य का खुलासा होना चाहिए और किसानों का गेहॅू मंडी परिषद में बिना कमीशन दिए खरीदा जाना चाहिए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मंहगाई और भ्रष्टाचार से हर व्यक्ति परेशान है

Posted on 20 February 2012 by admin

20-02-bसमाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव ने कहा है कि बसपा राज ने राजनीति को मजाक बना दिया है। जनता के हित का इसने एक भी काम नहीं किया है। पत्थर की प्रतिमाओं पर इसने 40 हजार करोड़ रूपए खर्च कर दिए। किसान बदहाल हैं। मंहगाई और भ्रष्टाचार से हर व्यक्ति परेशान है। उन्होंने विशेषकर नौजवानों का आव्हान किया कि वे बदलाव लाने के लिए बड़ी संख्या में मतदान करने आगे आएं।
श्री यादव ने आज जनपद औरैया में विधानसभा, औरैया, दिबियापुर और विधूना में 03, रमाबाईनगर, और हमीरपुर के राठ विधानसभा क्षेत्र में कुल 05 चुनावी सभाएं कर सपा प्रत्याशियों के पक्ष में मतदान की अपील की। उन्होंने कहा कि बसपा सरकार ने निर्दोष लोगों को जेल भिजवाया है। अरबों की जमीन लूटकर पार्क, स्मारक बनवा दिए। चीनी मिलें औने पौने दामों में बेच दीं। किसान को न तो खाद मिली और न हीं उसे फसल की उचित कीमत मिली। इस सरकार में उसे सिर्फ लाठी खाने को मिली है।
समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि समाजवादी पार्टी की सरकार बनने पर किसान का 50 हजार रूपये का कर्ज माफ होगा। गंभीर बीमारियों का इलाज मुफ्त होगा। नौजवानों को नौकरी नहीं मिल सकी तांे उन्हें एक हजार रूपए महीने बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा। 35 वर्ष तक की उम्र तक नौकरी मिल सकेगी। 17 जातियों को समाजवादी पार्टी सरकार  अनुसूचित जाति में शामिल किया था। बसपा सरकार ने उस शासनादेश को रद्द कर दिया। समाजवादी पार्टी सरकार उक्त आदेश को पुनः लागू करेगी। किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त पानी मिलेगा। अधिवक्ता कल्याण के लिए विशेष बजट होगा। लड़कियों की पढ़ाई जारी रखने के लिए कन्या विद्याधन योजना फिर से शुरू की जाएगी। इंटर पास को लैपटाप और हाई स्कूल पास को टेबलेट दिया जाएगा।
मुस्लिम भाइयों को श्री मुलायम सिंह यादव ने आबादी के हिसाब से आरक्षण देने का वायदा किया। उन्हेांने मदरसों को तकनीकी शिक्षा के लिए विशेष बजट और दरगाहों के संरक्षण के लिए अलग ऐक्ट बनाने का भरोसा दिलाया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

सत्तारूढ़ दल के नेता मंत्री विधायक बुंदेलखंड की अस्मिता के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं

Posted on 10 November 2011 by admin

hamirpur-me-shri-karaj-mishra-ji-5भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं चुनाव अभियान समिति के प्रमुख कलराज मिश्र ने आज कहा कि सत्तारूढ़ दल के नेता मंत्री विधायक बुंदेलखंड की अस्मिता के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। उन्होंने युवती कमला कुशवाहा साथ बलात्कार को लेकर आरोपों के जद में आए मंत्री दद्दू प्रसाद के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार करने की मांग करते हुए कहा कि दद्दू प्रसाद को तत्काल बर्खास्त कर पूरे मामले की सीबीआई जांच कराई जाए।
श्री मिश्र आज जनस्वाभिमान यात्रा के दूसरे चरण की शुरूआत के अवसर पर रामलीला मैदान में आयोजित विशाल जनसभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बिना किसी न्यायिक प्रक्रिया के बलात्कार के आरोपी अपने मंत्री को क्लीन चिट देकर मुख्यमंत्री ने महिलाओं का अपमान किया है। उन्होंने बसपा सरकार को अपराधियों दुराचारियों की शरणस्थली बताते हुए कहा कि दुराचार से पीडि़त कमला कुशवाहा के कलम बंद बयानों के बावजूद अभी तक आरोपित मंत्री के खिलाफ कोई कार्रवाई क्येां नहीं की गई।
उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड के विकास को लेकर केन्द्र व राज्य सरकार सियासत कर रही हैं अपने उपज का सही लागत मूल्य ने मिलने से किसान परेशान है। नहरों में पानी नहीं हैं निजी नलकूप चलाने के लिए बिजली नहीं है। किसानों की फसल बरबाद हो रही है। उन्होंने भुखमरी और कर्ज से परेशान होकर किसानों द्वारा आत्महत्या किए जाने की बढ़ती हुई घटनाओं पर गहरी चिन्ता व्यक्त करते हुए कहा भाजपा शासनकाल में हमने बंुदेलखंड के चहुमुखी विकास के लिए 9 हजार करोड़ रू0 की योजनांए बनाई थी तथा बंुदेहखंड विकास निधी की स्थापना की थी। उन्होंने कहा कि भाजपा के शासनकाल में बनी योजनाओं का क्रियान्वयन नहीं कराया।
श्री मिश्र ने कहा कि बुंदेलखंड के विकास के नाम पर पैकेज की घोषणा की गई लेकिन विकास नहीं हुआ। पूरे बुंदेलखंड में अवैध खनन का कारोबार सत्ताशीर्ष के संरक्षण में बड़े पैमाने पर चल रहा है।  माया टैक्स के नाम पर रंगदारी, वसूल की जा रही है। उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड में हो रहे अवैध खनन  के कारोबार को यदि तत्काल बंद नहीं किया गया तो बुंदेलखंड विनाश की दिशा में बढ जाएगा।     उन्होंनेे वादा किया कि भाजपा के सत्ता में आने पर बंुदेलखं डमें सड़कों-नहरों-पुलों का जाल बिछाया जाएगा, किसानों को एक प्रतिशत ब्याज पर ऋण मुहैया कराया जाएगा और किसान बीमा योजना लागू करने के साथ-साथ मध्य प्रदेश की तर्ज पर उ0प्र0 में भी लाडली योजना लागू की जाएगी।
ghatampur-me-shri-kalraj-mishra-ji-1सभा को संबोधित करते हुए भाजपा की वरिष्ठ नेता एवं मध्य प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा श्री भारती ने कहा कि उ0प्र0 की सरकार जनता के स्वाभिमान के साथ खिलावाड़ कर रही है। जिनकों आधार बनाकर बसपा ने प्रदेश में सरकार बनाई और सरकार बनने के बाद सत्तारूढ़ दल ने उन्हीं को लूट लिया। बुंदेलख्ंाड की पैकेज का पैसा डंकार लिया गया। यहां की जैसी खराब सड़कें कहीं नही हैं। सपा-बसपा- अपराधियों भ्रष्टाचारियों के बलबूते सरकार बनाती है। भाजपा भ्रष्टाचारियों को टिकट नहीं देगी। मायावती पर कटाक्ष करते हुए कहा कि मायावती द्वारा पहने हुए आभूषण गरीबों के खून चूस कर बने हैं कि ना कि उनके बाप दादाओं की सम्पत्ति है। बसपा को भ्रष्टाचारियों और अपराधियों की शरण स्थली बताते हुए इनके भ्रष्टाचार की जांच कराने व अवैध रूप से अर्जित सम्पत्ति को जब्त कर उसमें स्कूल, कालेज खोलने का आश्वासन दिया।
उन्होंने कहा कि दलितों एवं पिछड़ों पर राजनीति करने वाले लोग करोड़पति हो गए जबकि गरीब और गरीब हो गया। उन्होंने कहा कि मीडिया ने राहुल गांधी को युवा नेतृत्व के रूप में खूब प्रचारित किया लेकिन राहुल अपने क्रियाकलापों से खुद ही प्रदेश की मुख्य राजनैतिक धारा से बाहर हो गए।
प्रदेश अध्यक्ष सूर्य प्रताप शाही ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि मायावती जिन लोगों का समर्थन प्राप्त कर सत्ता में आई थी उन्हीं लोगों का सर्वाधिक उत्पीड़न हुआ। बसपा शासनकाल में सर्वाधिक उत्पीड़न दलित और पिछड़ों को झेलना पड़ा। श्री शाही ने उ0प्र0 शासन पर करारा प्रहार करते हुए बसपा सरकार को भ्रष्टाचारियों की सरकार बताया और कहा कि भाजपा की सरकार आने पर भ्रष्टाचारियों की सम्पत्ति जब्त कर उस धन से कमजोर तबको के लोगों के कल्याण कार्यक्रम करेगी। उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड की गरीब जनता और  किसानों की बदहाली के लिए केन्द्र सरकार द्वारा मायावती सरकार पूर्णतया दोषी है।
hamirpur-me-shri-karaj-mishra-ji-2श्री शाही ने आम जनता से सवाल करते हुए कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा बंुदेलखंड के 80 हजार करोड़ का पैकेज कहां गया। पूरे बुंदेलखंड में पानी नहीं, बिजली नहीं, किसानों के लिए डी0ए0पी0 यूरिया की उपलब्धता नहीं। श्री शाही ने जातिवादी की राजनीति के लिए सपा बसपा और कांगे्रस को दोषी ठहराते हुए कहा कि जातिवाद की राजनीति कर इन दलों ने उ0प्र0 की जनता के साथ मजाक किया। उन्होंने अपने संकल्प को दोहराते हुए कहा कि भाजपा के सत्ता में आने पर हम उ0प्र0 को उत्तम प्रदेश बनाएंगे।
राष्ट्रीय प्रवक्ता रामनाथ कोविन्द ने बसपा सरकार पर प्रहार करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री बताएं बगैर रिश्वत लिए कितने दलितों को रोजगार दिया, कितने दलित बाहुल्य बस्तियों में स्कूल खुलावाए तथा उनके हित के लिए क्या-क्या किया इसका खुलासा करें।
आज हमीरपुर से शुरू हुई यह यात्रा घाटमपुर, जहांनाबाद, बिन्दकी, जुनिहा, सहेली, फतेहपुर, मलवां, मुरीदपुर, चैडगरा, औंग, सरसौल, रामादेवी होते हुए सायं कानपुर पहंुचेगी तथा कल प्रातः 11 बजे कानपुर से प्रस्थान करेगी। यात्रा के साथ प्रमुख रूप से पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डा0 रमापति राम त्रिपाठी, प्रदेश उपाध्यक्ष शिवप्रताप शुक्ल, स्वतंत्र देव सिंह, क्षेत्रीय मंत्री हनुमान मिश्रा, प्रदेश सहमीडिया प्रभारी मनीष दीक्षित, किसान मोर्चा महामंत्री दिनेश दुबे, सुजीत सिंह, क्षेत्रीय मीडिया प्रभारी बी0डी0राय आदि प्रमुख रूप से रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष, जनस्वाभिमान यात्रा के नायक श्री कलराज मिश्र के हमीरपुर प्रेसवार्ता के मुख्य बिन्दु

Posted on 10 November 2011 by admin

ghatampur-me-shri-kalraj-mishra-ji-2ऽ    श्री कलराज मिश्र आज जनस्वाभिमान यात्रा के दूसरे चरण के प्रारम्भ के अवसर पर देर रात हमीरपुर पहुँच गये थे। प्रातः 10ः30 बजे हमीरपुर में उनकी पत्रकार वार्ता हुई। पत्रकार वार्ता के मुख्य बिन्दु आपकी सेवा में प्रकाशनार्थ प्रेषित है।
ऽ    बुन्देलखण्ड का गौरवशाली इतिहास सदियों पुराना है। वीरों की जननी बुन्देलखण्ड की धरती से अन्याय अत्याचार एवं जुल्म के खिलाफ हमेशा से ही आवाज बुलन्द होती रही है। आज फिर बुन्देलखण्ड के लोग संकट में हैं।
ऽ    बुन्देलखण्ड की संपदा को सत्तारूढ़ दल के नेता, मंत्री, विधायक माया टैक्स के नाम पर अवैध वसूली कर लूट रहे हंै। बुन्देलखण्ड के पिछड़ी व गरीब जनता के विश्वास के नाम पर सत्ता में पहुँचे सत्तारूढ़ दल के नेताओं ने बुन्देलखंड का विकास तो नहीं किया बल्कि उनका शोषण जरूर किया। गठन के साथ ही बुन्देलखण्ड पिछड़ता गया वोट बैंक की राजनीति में केन्द्र व राज्य सरकार वाकयुद्ध करती रही। बुन्देलखड का गरीब किसान भूख व कर्ज से आत्महत्याएं करता रहा।
ऽ    बुन्देलखंड के पैकेज की धनराशि पैकेज की घोषणा और पैकेज की मांग के बीच पिस रहा किसान आत्महत्या को मजबूर है। प्रधानमंत्री की यात्रा के समय पेयजल के लिए 200 करोड़ रूपये दिये गये उसकी वर्तमान स्थिति क्या है? दोनों सरकारों को स्पष्टीकरण देना चाहिए?  नहरों के पुर्नजीवन के लिए निधार्रित 125 करोड़ की योजना को खर्च करने के लिए अभी तक सरकार ने कोई प्रस्ताव ही नहीं दिया। जल स्त्रोतों के पुर्नउद्धार के लिए निधार्रित 80 करोड़ रूपये योजना के अभाव में शेष पड़े़ हैं। यह इस बात का द्योतक है कि आम जन की समस्याओं के बारे में कितनी गम्भीर हैं सरकारें, पेयजल की केन-बेतवा नदी लिंक प्रोजेक्ट जो लगभग 9000 करोड़ का था जिसको केन्द्र और प्रदेश सरकारों ने ठंडे बस्ते में डाल दिया है।
ऽ    बुन्देलखण्ड पैकेज की धनराशि का खर्च न होना आरोप-प्रत्यारोप के बीच
बुन्देलखण्ड पर केवल राजनीति हो रही है। आंकड़े बताते हैं कि 7266 करोड़ के अतिरिक्त 200 करोड़ देने का ऐलान किया गया जबकि पैकेज के तहत 1695.76 करोड़ ही उ0प्र0 को अतिरिक्त केन्द्रीय सहायता के रूप में आंवटित हुए। बाकी पैसा अन्य केन्द्रीय योजनाओं में पहले से ही मिल रहा था। उसको भी पैकेज में दिखाना यह दर्शाता है कि इनकी नीयत में खोट थी। सरकारें कितनी गम्भीर हैं यह इसी से साबित होता है  कि 19 नवम्बर 2009 को मंजूर पैकेज की धनराशि जुलाई 2010 के बाद ही अवमुक्त हो पायी।
ऽ    भारतीय जनता पार्टी ने बुन्देलखण्ड का समग्र विकास हो इसकी चिन्ता करते हुए बुन्देलखण्ड विकास निधि और पूर्वांचल विकास निधि की स्थापना अपने शासन काल में की थी।
ऽ    बुन्देलखण्ड में रहने वाले सत्तारूढ़ दल के नेताओं ने कानून की धज्जियाँ उड़ाईं। सत्ता की मदहोशी में बलात्कार किये, हत्याएं की और अवैध रूप से धन वसूली कर सरकारी अधिकारियों, कर्मचारियों-व्यापारियों का शोषण किया।
ऽ    सरकार के मंत्री हरिओम उपाध्याय के ऊपर बिजली विभाग के अभियंता को लेकर आरोप लगे, मंत्री रतन लाल अहिरवार लोकायुक्त जांच के दायरे में हंै, मंत्री पद पर रहते हुए बादशाह सिंह जमीनों के कब्जे को लेकर आरोप के जद में आये वहीं एनएचआरएम घोटाले और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की हत्याओं के आरोपों की जद में आये मंत्री बाबू सिंह कुशवाहा को अपनी कुर्सी गवानी पड़ी।
ऽ    सत्तारूढ़ दल के कद्दावर मंत्री नसीमुद्दीन व उनके परिजनों पर आय से अधिक सम्पति के आरोप हैं। सल्तनत लगातार बढ़ रही है। आलम यह है कि बुन्देलखण्ड में पीडि़त कमला कुशवाहा का कलमबंद बयान न्यायालय में हो चुका है पर मुख्यमंत्री खुद न्यायालय की भ्ूामिका में आकर मंत्री को क्लीन चिट दे रही हंै। एक अपराध में पुरूषोत्तम द्विवेदी पर कानूनी कार्यवाही होती है और उसी तरह के अपराध के लिए आरोपी मंत्री दददू प्रसाद के पक्ष में खड़ी है। मंत्री दद्दू प्रसाद को तत्काल प्रभाव से बर्खास्त किया जाये तथा पूरे प्रकरण की सीबीआई जांच कराई जाये।
ऽ    उत्तर प्रदेश में कार्यपालिका अवसाद से ग्रस्त है। जिस शासन में यह अवसाद से ग्रस्त होता है उसका निर्णय जनता खुद ही कर देती है और अब समय आ गया है।
ऽ    स्थिति यह है कि शासन के वरिष्ठ अधिकारी आत्महत्या को मजबूर हो रहे हैं। जो लोग मुँह खोल रहे हैं उन्हें सरकार पागल करार देने पर तुली है। यदि डीआईजी डी.डी. मिश्र मानसिक रूप से बीमार हो भी गये हंै तो उन परिस्थितियों की जांच होनी चाहिए जिनमें एक अधिकारी अपना मानसिक सन्तुलन किन परिस्थितियों में खो दे रहा है।
ऽ    बुआई का सीजन प्रारम्भ है डीएपी को लेकर संकट है गेहंू की बुआई के लिए 12.35 लाख मीटिक टन डीएपी व एनकेपी चाहिए स्थिति यह है कि मात्र 25-30 प्रतिशत खाद बाजार में आ पायी है। इसपर भी राजनीति हो रही है। केन्द्र कहता है कि हमने खाद भेजी है, राज्य सरकार कहती है मिली नहीं। पिट किसान रहा है।
ऽ    गन्ने का मूल्य 300 रूपये प्रति कुंतल किया जाये। किसानों की लागत मूल्य में 3 गुना वृद्धि हुई इसलिए गन्ने की जो कीमत बढ़ाई गई वो नाकाफी है। मुख्यमंत्री का गन्ना किसानों के भुगतान का दावा खोखला है। आज भी पेराई सत्र 2007 का पैसा कई जगहंांे पर किसानों का बाकी है। भारतीय जनता पार्टी गन्ना किसानों के बकाये पर 15 प्रतिशत की ब्याज दर से भुगतान किया जाना सुनिश्चित करने की मांग करती है।
ऽ    एक प्रश्न के उत्तर में श्री मिश्र ने उत्तर प्रदेश के विभाजन पर कहा कि भाजपा सैद्धान्तिक रूप से छोटे-छोटे राज्यों की पक्षधर है पर सर्वप्रथम राज्य पुर्नगठन आयोग की स्थापना होनी चाहिए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

October 2017
M T W T F S S
« Sep    
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
3031  
-->









 Type in