*खाकी वर्दी वालो के कारनामे-जनता की जुवानी * सफेद कुर्ते वाले नेताओ के कारनामे-जनता की जुवानी "upnewslive.com" पर, आप के पास है कोई जानकारी तो आप भी बन सकते है सिटी रिपोर्टर हमें मेल करे info@upnewslive.com पर या 09415508695 फ़ोन करे , मीडिया ग्रुप पेश करते है <UPNEWS>मोबाईल sms न्यूज़ एलर्ट के लिए अगर आप भी कहते है अपने और प्रदेश की खबरे अपने मोबाईल पर तो अपना <नाम-, पता-, अपना जॉब,- शहर का नाम, - टाइप कर 09415508695 पर sms, प्रदेश का पहला हिन्दी न्यूज़ पोर्टल जिसमे अपने प्रदेश की खबरें सरकार की योजनाएँ,प्रगति,मंत्रियो के काम की प्रगति www.upnewslive.com पर

Archive | आगरा

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर टैªफिक सुरक्षा की चाक चैबन्द व्यवस्था के लिए 24 पुलिस चैकियों का निर्माण प्रस्तावित

Posted on 03 June 2017 by admin

एक्सप्रेसवे पर पेट्रोलिंग हेतु यूपीडा द्वारा
पुलिस विभाग को 20 वाहन तथा 04 हाई स्पीड इन्टरसेप्टर दिये जायेंगे

पीआईयू आगरा के अधिशासी अभियन्ता को
टोल प्लाजा का कार्य 31 जुलाई 2017 तक पूरा करने के निर्देष

पुलिस महानिदेषक की अध्यक्षता में उच्चस्तरीय बैठक सम्पन्न
उत्तर प्रदेष एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) द्वारा निर्मित कराये गये आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर टैªफिक सुरक्षा की चाक चैबन्द व्यवस्था करने हेतु 24 पुलिस चैकियों/आउटपोस्टों का निर्माण विभिन्न जनपदों के पुलिस अधीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा प्रस्तावित किया गया है। यूपीडा की प्रोजेक्ट इम्प्लीमेन्टेषन यूनिट (पीआईयू) के अधिकारी पुलिस विभाग के जनपदीय अधिकारियों के साथ संयुक्त निरीक्षण कर पुलिस चैकियोें के निर्माण हेतु स्थल चयन की कार्यवाही सुनिष्चित करेंगे। इसके पष्चात् पुलिस महानिदेषक की सहमति प्राप्त कर चयनित स्थल व मानचित्र के अनुसार यूपीडा द्वारा पुलिस चैकियों के निर्माण की कार्यवाही की जायेगी।
यह निर्णय आज प्रदेश के पुलिस महानिदेषक श्री सुलखान सिंह की अध्यक्षता में यहां सम्पन्न हुयी एक उच्चस्तरीय बैठक में लिया गया। इस बैठक में यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्री अवनीष कुमार अवस्थी, अपर पुुलिस महानिदेषक, कानून व्यवस्था, श्री आदित्य मिश्रा, अपर पुलिस महानिदेषक, लखनऊ जोन श्री अभय कुमार, अपर पुलिस महानिदेषक आगरा जोन श्री अजय आनन्द, पुलिस महानिरीक्षक, कानपुर रेंज श्री आलोक सिंह तथा पुलिस महानिरीक्षक, कानून व्यवस्था, श्री हरिराम शर्मा भी उपस्थित थे। बैठक के निर्णय के अनुसार आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे से जुडे 09 नगरों यथा लखनऊ में एक, उन्नाव में तीन, कानपुर नगर में तीन, कन्नौज में चार, औरेया में एक, इटावा में तीन, मैनपुरी में दो, फिरोजाबाद में तीन तथा आगरा में चार पुलिस चैकियों का निर्माण किया जाना है।
बैठक के निर्णयों की जानकारी देते हुए मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्री अवस्थी ने बताया कि पुलिस विभाग द्वारा एक्सप्रेसवे पर पेट्रोलिंग की सुचारू रूप से व्यवस्था किये जाने हेतु 20 वाहन तथा 04 हाई स्पीड इन्टरसेप्टर की व्यवस्था यूपीडा से कराये जाने का अनुरोध किया गया है, जिसे स्वीकार कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि यूपीडा के पाॅचों पीआईयू के अधिषासी अभियन्ताओं को निर्देष दिये जा रहे है कि वे पुलिस विभाग द्वारा पुलिस चैकी के निर्माण हेतु उपलब्ध करायी गयी मानकीकृत ड्राइंग के अनुसार स्थल चयन का कार्य तुरन्त प्रारम्भ करें।
श्री अवस्थी ने कहा कि आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर सड़क सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। इस एक्सप्रेसवे के मुख्य कैरिजवे का सिविल निर्माण कार्य पूरा किया जा चुका है तथा साइनेज का कार्य प्रगति पर है। उन्होंने कहा कि पीआईयू आगरा के अधिषासी अभियन्ता को निर्देष दिये गये है कि वे टोल प्लाजा का कार्य आगामी 31 जुलाई 2017 तक पूरा करा दें।

Comments (0)

तहसील व थाना दिवसों में इस प्रकार जन समस्याओं का निस्तारण सुनिश्चित किया जाए कि वे पूर्ण समाधान दिवस बन जाएं: मुख्यमंत्री

Posted on 08 May 2017 by admin

गलत एफ0आई0आर0 पर सम्बन्धित व्यक्ति के विरुद्ध कार्यवाही की जाए

आपदाग्रस्त क्षेत्रों में प्रभावित लोगों के मध्य राहत
वितरण समय से होना चाहिए: श्री योगी आदित्यनाथ

गरीबी रेखा के नीचे के लोगों को विद्युत कनेक्शन
देने की व्यवस्था अभियान चलाकर पूरी की जाए

गेहूं क्रय केन्द्रों पर किसान को किसी प्रकार की परेशानी न हो

आगरा की मलिन बस्तियों में जल निकासी व पानी की
व्यवस्था ठीक प्रकार से सुनिश्चित की जाए

झोला छाप डाक्टरों पर रोक लगे तथा अवैध अल्ट्रासाउण्ड मशीन
रखकर भ्रूण हत्या करने वालों के खिलाफ कार्यवाही की जाए

ओ0डी0एफ0 अभियान को प्रभावी रूप से चलाने के निर्देश

थाने पर उपलब्ध पुलिसजन का व्यवहार आम जनता के प्रति ठीक हो
और उनकी समस्याओं का त्वरित निस्तारण किया जाए

पर्यटन की दृष्टि से आगरा और मथुरा अधिक महत्वपूर्ण

केन्द्रीय योजनाओं का कार्य रुकना नहीं चाहिए

मुख्यमंत्री का आगरा भ्रमण
लखनऊ: 07 मई, 2017
up-cm-yogi-meeting-in-agra उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने आज आगरा भ्रमण के दौरान एस0एन0 मेडिकल काॅलेज का निरीक्षण करने के उपरान्त, मलिन बस्तियों के सफाई कार्यों का भी निरीक्षण किया। साथ ही, उन्होंने ताज काॅरीडोर सहित अन्य विकास कार्यों का भी निरीक्षण किया। उन्होंने स्वच्छता कार्यक्रम की प्रगति के विषय में विस्तृत जानकारी ली। इसके उपरान्त उन्होंने कमिश्नरी सभागार में आगरा मण्डल के विकास कार्यों एवं कानून व्यवस्था की मण्डलीय समीक्षा भी की।
समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में तहसील व थाना दिवसों में इस प्रकार जन समस्याओं का निस्तारण सुनिश्चित किया जाए कि तहसील व थाना दिवस पूर्ण समाधान दिवस बन जाएं। आगे चलकर इन्हें मुख्यमंत्री हेल्प लाइन से भी जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि थानों पर एफ0आई0आर0 दर्ज की जाए। गलत एफ0आई0आर0 दर्ज होगी, तो सम्बन्धित व्यक्ति को संदिग्ध मानकर उसके विरुद्ध कार्यवाही की जाए, क्योंकि उसने प्रशासन का समय बरबाद किया है। इससे गलत लोगों को यह संदेश जाएगा कि गलत एफ0आई0आर0 कराने पर कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि किसी भी पीड़ित व्यक्ति को जाति और मजहब के आधार पर देखने का चश्मा बदलना होगा। पीड़ित के साथ किसी भी दशा में भेदभाव नहीं होना चाहिए। उसकी समस्या का तत्काल समाधान किया जाए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि आपदाग्रस्त क्षेत्रों में प्रभावित लोगों के मध्य राहत वितरण समय से हो जाना चाहिए। उन्होंने निर्देश दिए कि किसी भी दशा में एक सप्ताह के भीतर सम्बन्धित व्यक्ति को राहत मिल जाए। उन्होंने मण्डल में विद्युत आपूर्ति की समीक्षा के दौरान कहा कि यदि हाईटेंशन तार पेड़ों के बीच से जा रहा हो या नीचे लटक रहा हो तो उसे तत्काल ठीक कराया जाए। गरीबी रेखा के नीचे के लोगों को विद्युत कनेक्शन देने की व्यवस्था अभियान चलाकर पूरी की जाए।up-cm-yogi-in-agra
श्री योगी ने कहा कि गेहूं क्रय केन्द्रों पर किसान को किसी प्रकार की परेशानी न हो। उसके बैठने व पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित करें। इसके साथ ही, आर0टी0जी0एस0 के माध्यम से एक सप्ताह के भीतर समर्थन मूल्य धनराशि उसके खाते में पहंुच जाए। इसी प्रकार मनरेगा में काम करने वालों को समय से भुगतान होना चाहिए। उन्होंने कहा कि आगरा की मलिन बस्तियों में जल निकासी व पानी की व्यवस्था ठीक प्रकार से सुनिश्चित की जाए। साथ ही, वहां के लोगों के जीवन स्तर में सुधार हेतु योजनाबद्ध ढंग से कार्यक्रम बनाकर कार्यवाही की जाए। उन्होंने सख्त निर्देश दिए कि गंगा जल प्रोजेक्ट के अन्तर्गत जो बाधक बने उनके खिलाफ कठोर कार्यवाही कर योजना शीघ्रातिशीघ्र पूर्ण कराई जाए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि झोला छाप डाक्टरों पर रोक लगे तथा अवैध अल्ट्रासाउण्ड मशीन रखकर भ्रूण हत्या करने वालों के खिलाफ कार्यवाही की जाए। उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि जननी सुरक्षा योजना की गहन समीक्षा करें तथा मण्डलीय बैठकों में भी मुख्य चिकित्साधिकारियों को बुलाकर इसकी समीक्षा की जाए। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग से अपेक्षा की कि वे लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने का भी बीड़ा उठाएं।
श्री योगी ने कहा कि आगरा सहित पूरे प्रदेश में पेयजल जैसी समस्या के निदान के लिए पैसे की कमी नही होने दी जाएगी। पूरे प्रदेश में कही भी पेयजल का संकट नहीं होना चाहिए। उन्होने तालाबों के निर्माण पर विशेष बल देते हुए कहा कि वृहद स्तर पर तालाबों और चेकडैम का निर्माण कराया जाए, जिससे पश्चिमी उत्तर प्रदेश को डार्क जोन होने से बचाया जा सके।
मुख्यमंत्री ने कहा कि आगरा, मथुरा में पर्यटकों की सुरक्षा की दृष्टि से लपका तथा पण्डा प्रथा समाप्त होनी चाहिए तथा किसी भी दशा में पर्यटकों को परेशानी न होने दी जाए। उन्होंने प्रदेश में शहरों को स्वच्छ बनाने का निर्देश देते हुए कहा कि आगामी वर्षों में जब स्वच्छता के दृष्टिगत शहरांे की रेटिंग की जाए, तो उत्तर प्रदेश के कम से कम 50 शहर स्वच्छ शहर के रूप में आ जाएं। उन्होंने कहा कि कूड़ा सार्वजनिक स्थल पर न रखा जाए। उन्होंने खुले में शौचमुक्त अभियान (ओ0डी0एफ0) को प्रभावी रूप से चलाने के निर्देश दिए। इसके साथ ही, ग्रामीण क्षेत्र में सफाई कर्मियों से युद्ध स्तर पर अभियान चलाकर सफाई कार्य कराया जाए व चूने आदि का भी छिड़काव किया जाए।
श्री योगी ने कहा कि केन्द्रीय योजनाओं का कार्य रुकना नहीं चाहिए। संवाद बनाकर हर स्तर पर समस्याओं का निदान किया जाए। उन्होंने कहा कि धरना प्रदर्शन सहित किसान आन्दोलन की दशा में उनसे संवाद स्थापित कर समस्याओं का निदान त्वरित गति से किया जाए। उन्होंने जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि मण्डी समिति में चोरी न होने पाए तथा किसी स्तर पर किसी का उत्पीड़न न हो।up-cm-yogi-in-agra-with-public
मुख्यमंत्री ने कानून व्यवस्था की समीक्षा करते हुए कहा कि मण्डल व जनपदों में एक भी अवैध बूचड़खाना मौजूद नहीं होना चाहिए तथा जांच करके यह सुनिश्चित कर लिया जाए कि मानक पूरा करने वाली लाइसेंसी मीट की दुकानें ही संचालित हों। मीट की दुकानों का मानक पूरा करने पर ही लाइसेंस दिए जाएं और मा0 उच्चतम न्यायालय व एन0जी0टी0 के निर्देशों का अक्षरशः पालन सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने गो-तस्करों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही के निर्देश दिए। उन्होंने सरकार की प्राथमिकताओं का उल्लेख करते हुए कहा कि कानून व्यवस्था की स्थिति सुदृढ़ हो। अपराधियों से जुड़े पुलिस कर्मियों पर कार्यवाही की जाए। प्रदेश के सभी थाने इस प्रकार पब्लिक फ्रैण्डली हों कि आम जनता उनसे अपनी बात कह सके। थाने पर उपलब्ध पुलिस जन का व्यवहार आम जनता के प्रति ठीक हो और उनकी समस्याओं का त्वरित निस्तारण किया जाए। उन्होंने कहा कि अपराधी तो अपराधी होता है, अपराधियों का चेहरा देखकर कार्यवाही न हो, बल्कि सभी अपराधियों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही की जाए। किसी के प्रति अन्याय न होने पाए तथा विद्वेष की भावना से कार्यवाही न हो। खनन, भू तथा वन माफिया व हिस्ट्रीशीटर अवैध गतिविधियां संचालित न करने पाएं। आगरा-लखनऊ एक्सपे्रेस वे पर कहीं भी कोई घटना न होने पाए।up-cm-yogi
श्री योगी ने कहा है कि लोक निर्माण विभाग एवं अन्य विभागों में ठेकों पर कराए जा रहे कार्यों के लिए ठेका किसी भी अधिकारी/कर्मचारी के रिश्तेदार एवं आपराधिक प्रवृत्ति के व्यक्ति को न दें। ठेकों को ऐसे व्यक्ति को दें जो गुणवत्ता के साथ-साथ समय पर कार्य पूरा करे। उन्होंने सड़क निर्माण की सभी कार्यदायी संस्थाओं से उनके कार्य की विस्तृत जानकारी लेते हुए सख्त निर्देश दिए कि सभी सड़कें 15 जून तक हर हालत में गड्ढा मुक्त की जाएं अन्यथा उनके विरुद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी।
मुख्यमंत्री ने सरकारी स्कूलों की गुणवत्ता सुधारने के लिए शिक्षा विभाग के अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि सर्वप्रथम विद्यालयों में शिक्षकों की उपस्थिति सुनिश्चित की जाए। विद्यालयों में शिक्षकों के फोटो भी लगा दिए जाएं, जिससे यह निश्चित हो कि जो शिक्षक बच्चों को पढ़ा रहे हैं, वह विद्यालय के वास्तविक शिक्षक हैं। उन्होंने सरकारी स्कूलों की शिक्षा में गुणवत्ता बढ़ाने के लिए कहा कि प्रत्येक अधिकारी/कर्मचारी एक सरकारी विद्यालय को गोद ले, ताकि शिक्षा में क्रान्तिकारी परिवर्तन आए। उन्होंने सभी शिक्षा अधिकारियों को निर्देश देेते हुए कहा कि सभी विद्यालयों में ड्रेस, बैग, किताबें हर हालत में समय से उपलब्ध कराई जाएं।
श्री योगी ने स्वच्छता अभियान को युद्धस्तर पर चलाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी कार्यालयों में सफाई व्यवस्था का विशेष ध्यान दिया जाए। प्रत्येक कार्यालय व स्कूल में एक दिन स्वच्छता अभियान चलाया जाए। साथ ही, प्रत्येक कार्यालय में पान, गुटखा एवं धूम्रपान के प्रयोग को प्रतिबंधित किया जाए। इसके साथ ही, विभिन्न समारोहों में प्रयोग में लाए गए प्लास्टिक व थर्माेकोल को नाली में फेंकने पर जुर्माना किया जाए। उन्होंने प्लास्टिक तथा पाॅलीथीन उपयोग पर प्रतिबन्ध लगाने के निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि पर्यटन की दृष्टि से आगरा और मथुरा अधिक महत्वपूर्ण हैं। इनको स्वच्छ रखने की आवश्यकता है, जिससे दोनों जिलों के पर्यटन विकास को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिए कि बरसात से पूर्व नालों की सफाई करा दी जाए और उनकी सिल्ट को तुरन्त हटवा दिया जाए, जिससे पानी भराव की समस्या उत्पन्न न हो।
इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने खेरिया एयरपोर्ट पहुंचने के उपरान्त सीधे राजामण्डी स्थित एस0एन0 मेडिकल काॅलेज का आकस्मिक निरीक्षण किया और मरीजों का हालचाल पूछा। उन्होंने ताज काॅरीडोर का भी निरीक्षण किया। इसके निरीक्षण के दौरान अधिकारियों ने उन्हें बताया कि ताजमहल व लालकिले के मध्य यमुना से लगी 100 एकड़ सरकारी जमीन का सौन्दर्यीकरण करके इसे बहुआयामी क्षेत्र बनाया जा सकता है। उन्होंने जिलाधिकारी से भी वहां की स्थिति की जानकारी ली। जिलाधिकारी ने बताया कि यमुना पर चेकडैम की आवश्यकता है, जिसके लिए पहले धनराशि स्वीकृत हुई थी, किन्तु उस धनराशि को और बढ़ाने की जरूरत है।
मुख्यमंत्री ने छोटा उखर्रा क्षेत्र में बाल्मीकी बस्ती का भी निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस मलिन बस्ती से पानी निकास की व्यवस्था की जाए। साथ ही, सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए।
बैठक में पूर्व केन्द्रीय मंत्री प्रो0 रामशंकर कठेरिया, ऊर्जा मंत्री श्री श्रीकांत शर्मा, दुग्ध विकास मंत्री श्री लक्ष्मीनारायन चैधरी, पशुधन मंत्री प्रो0 एस0पी0 सिंह बघेल, ग्राम्य विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डाॅ0 महेन्द्र सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण एवं शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

Comments (0)

मा0 मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ को घटना से अवगत कराया

Posted on 01 May 2017 by admin

आगरा के 132 केवी उपकेन्द्र भीमनगरी में हुयी विद्युत दुर्घटना के सम्बन्ध में मा0 ऊर्जा मंत्री श्रीकान्त शर्मा ने मा0 मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ को घटना से अवगत कराया।  इस पर मा0 मुख्यमंत्री जी ने ऊर्जा विभाग के अवर अभियन्ता श्री किशन सिंह यादव एवं श्री हरि प्रसाद, टीजी-2 तथा कार्यदायी संस्था के दो कर्मियों की की मृत्यु पर गहरा दुख व्यक्त किया तथा पीड़ित परिवार के प्रति सान्त्वना व्यक्त की।  साथ ही मा0 मुख्यमंत्री जी निर्देश भी दिये कि पीड़ित परिवार को सभी राहत तथा सहायता प्रदान की जाय। उन्होनें यह भी निर्देश दिये वर्तमान में सविंदा कर्मियों की मृत्यु के उपरान्त दी जाने वाले सहायता राशि 1.50 लाख अत्यधिक कम है इसे बढ़ाकर 5.00 लाख किया जाय।  मा0 मुख्यमंत्री जी ने  आगरा, लखनऊ एवं मथुरा की घटना के कारणों की जाॅच कराये जाने के आदेश दिये।
सभी मृतक कर्मचारियों की आत्मा की शांति के लिए शक्ति भवन प्रांगण में मा0 ऊर्जा मंत्री श्रीकान्त शर्मा की अध्यक्षता में  कारपोरेशन के अध्यक्ष संजय अग्रवाल तथा प्रबन्ध निदेशक विशाल चैहान की उपस्थिति में समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने  2 मिनट का मौन रखकर मृतक कर्मचारियों को श्रद्धांजलि अर्पित की।  श्रंद्धाजलि सभा के पश्चात ऊर्जामंत्री  जी ने यह सनिश्चित करने के निर्देशित किया कि शोक संतृप्त परिवार को विभागीय अधिकारी आज स्वयं जाकर पूरे विद्युत परिवार की ओर से संवेदनाएं प्रकट करें तथा आर्थिक सहायता प्रदान करें। मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा दिये गये निर्देशों के क्रम में पावर कारपोरेशन द्वारा संविदा कर्मियों के कार्य करते समय आसामायिक मृत्यु होने पर दी जाने वाली राशि 1.50 लाख से बढ़ाकर 5.00 लाख करने के आदेश जारी किये गये।

Comments (0)

टेसूए झेंझी लेकर बच्चों के घर.घर भ्रमण शुरू

Posted on 14 October 2016 by admin

आगरा के ग्रामीण क्षेत्रों के गली मोहल्लों में घरों में टेसू झेंझी लेकर बच्चों का भ्रमण शुरू हो गया है। शाम होते ही छोटे.छोटे बच्चे व लड़कियां टोली के रूप में टेसू और झेंझी को लेकर घर.घर दस्तक देकर अनाज और पैसा निकलते हैं। यह खेल दशहरा से शरद पूर्णिमा तक चलेगा।  शरद पूर्णिमा के दिन ग्रामीण क्षेत्र में छोटे.छोटे बच्चों में टेसू झेंझी को लेकर खासा उत्साह देखा जा सकता है।
दहतोरा और अन्य गांव के बच्चैं कुणालए चायनाए मंजुलाए शिवम्ए लवलीए सोनूए लवए पल्लवीए विवेकए जतिनए खुशए शभ्याए पियूष निधिए भूमि आदि बच्चों का कहना है कि टेसू खेलना उन्हें बेहद अच्छा लगता है। उनका कहना है कि वो रोज शाम ढलते ही टेसू और झांझी का खेल खेलते हैं। टेसू के साथ गाये जाने वाले गीत अपनी संस्कृति का अहसास कराते हैं। पांच दिन टेसू झेंझी खेलने के बाद शरद पूर्णिमा को दूल्हा राजा बने टेसू महाराज और दुल्हन झेंझी का विवाह धूम धाम से किया जाता है। लड़कों की टोलियां टेसू और लड़कियों का झुंड झेंझी को दुल्हन की तरह सजाकर गली मोहल्ले कूंचों में घर.घर जाकर अनाज व पैसे मांगने के लिये प्रत्येक दिन शाम ढलते ही दस्तक देने लगते हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने आगरा में प्रथम उ.प्र. प्रवासी दिवस का उद्घाटन किया

Posted on 08 January 2016 by admin

ऽ    उ.प्र. मूल के 16 गणमान्य अनिवासियों को उ.प्र. अप्रवासी भारतीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया
ऽ    मा. मुख्यमंत्री ने माइग्रेण्ट रिसोर्स सेन्टर का किया लोकार्पण
ऽ    विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग हेतु 13 एमओयू पर हुए हस्ताक्षर

पूरे विश्व से उत्तर प्रदेश मूल के अनिवासी भारतीयों के अभूतपूर्व अभिनन्दन के मध्य मा. मुख्यमंत्री, श्री अखिलेश यादव ने प्रथम् ‘उत्तर प्रदेश प्रवासी दिवस’ का आज आगरा के आईटीसी मुगल होटल में शुभारम्भ किया।
इस अवसर पर मा. मुख्यमंत्री जी ने उत्तर प्रदेश मूल के 16 अनिवासी भारतीयों द्वारा उनके क्षेत्र अथवा व्यवसाय में असाधारण व प्रशंसनीय योगदान के लिए ‘उत्तर प्रदेश अप्रवासी भारतीय रत्न पुरस्कार’ से सम्मानित किया। उन्होंने लखनऊ में स्थापित राज्य के प्रथम् माइग्रेण्ट रिसोर्स सेण्टर का लोकार्पण भी किया।
उल्लेखनीय है कि अनेक क्षेत्रों में सहयोग हेतु विभिन्न संगठनों में 13 सहमति-पत्रों (मेमोरेण्डम आॅफ अण्डरस्टैण्डिंग) पर हस्ताक्षर किए गए।
200 से अधिक अनिवासी भारतीयों सहित लगभग 600 प्रतिभागियों को सम्बोधित करते हुए, मा. मुख्यमंत्री ने कहा- ‘‘इतनी बड़ी संख्या में आपकी उपस्थिति उत्तर प्रदेश के अनिवासियों की अपनी मातृभूमि से जुड़ने की इच्छा की परिचायक है।’’ उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम बड़ा महत्वपूर्ण है क्योंकि उत्तर प्रदेश सरकार पहली बार इतने बड़े पैमाने पर डायसपोरा से जुड़ने और संवाद स्थापित करने का प्रयास कर रही है।
अनिवासी भारतीयों द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य तथा राज्य में योगदान की सराहना करते हुए, मा. मुख्यमंत्री ने कहा- ‘‘जिन देशों को आपने अपनी कर्म-भूमि बनाया है, उनके और भारत के बीच दोस्ती और सद्भावना को बढ़ावा देने में आपकी भूमिका सराहनीय है। भारतीय मूल्यों को बनाए रखते हुए मेहनती, कानून को मानने वाले और षांति-प्रिय नागरिकों के रूप में आपके द्वारा अर्जित उपलब्धियों और प्रतिष्ठा पर हमें गर्व है।’’
इस अवसर पर श्री अखिलेश यादव ने उत्तर प्रदेश मूल के 16 अनिवासी भारतीयों द्वारा उनके क्षेत्र अथवा व्यवसाय में असाधारण व प्रशंसनीय योगदान तथा राज्य में विकास हेतु सहयोग के लिए ‘उत्तर प्रदेश अप्रवासी भारतीय रत्न पुरस्कार’ से सम्मानित किया।
जिन अनिवासी भारतीयों को सम्मानित किया गया, उनमें त्रिनिदाद और टुबैगो के पूर्व प्रधानमंत्री - श्री बासदेव पाण्डे, यूनाइटेड किंगडम के हाउस आॅफ लार्ड्स के सदस्य व स्वास्थ्य क्षेत्र के प्रोफेशनल - डाॅ. खालिद हमीद, ग्लोबल आॅर्गनाइज़ेशन आॅफ पीपुल आॅफ इण्डियन ओरिजिन के प्रसिडेण्ट- श्री अशोक रामसरन (संयुक्त राज्य अमेरिका/यूएसए); प्रख्यात उद्यमी, समाज सेवी व लेखक - श्री फ्रैंक एफ इस्लाम (यूएसए); विख्यात गायिका एवं समाज सेविका - सुश्री अल्का भटनागर (यूएसए); सफल उद्यमी - श्री कंवल रेखी (यूएसए); आपातकालीन औषधि विशेषज्ञ एवं स्वास्थ्य शिक्षक - डाॅ. कृष्ण कुमार (यूएसए); वेन्चर कैपिटलिस्ट व हेल्थकेयर प्रोफेशनल - डाॅ. नन्दिनी टण्डन (यूएसए); वरिष्ठ मैटिरियल वैज्ञानिक - डाॅ. श्री नाथ सिंह (यूएसए); वेन्चर कैपिटलिस्ट, शोध वैज्ञानिक व समाज सेविका - सुश्री तलत एफ हसन (यूएसए); राजनयिक, पार्लियामेंटरियन व समाज सेवी - डाॅ. राजन प्रसाद (न्यू ज़ीलैण्ड); समाजसेविका - सुश्री सुमन कपूर (न्यू ज़ीलैण्ड); स्वास्थ्य क्षेत्र के उद्यमी - डाॅ. अतात खान (सउदी अरेबिया); शिक्षा व अभियंत्रण क्षेत्र - श्री नदीम अख्तर तरीन (सउदी अरेबिया); वेन्चर कैपिटलिस्ट व उद्यमी - डाॅ. राजिन्द्र तिवारी (नीदरलैण्ड्स); तथा शिक्षा क्षेत्र की जाना-माना व्यक्तित्व - प्रोफेसर राजेश चन्द्रा (फिजी) सम्मिलित हैं।     (विवरण संलग्न)
अनिवासी भारतीयों की ओर से सम्बोधित करते हुए, श्री अशोक रामसरन ने कहा ……………………….. ………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………।
विदेशों में रोजगार के इच्छुक व्यक्तियों तथा वहाँ कार्य कर रहे भारतीयों की सुविधा, मार्गदर्शन, सलाह आदि उपलब्ध कराने हेतु एक अन्य महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए मा. मुख्यमंत्री जी ने ‘माइग्रेण्ट रिसोर्स सेण्टर’ का लोकार्पण किया। इस केन्द्र को उ.प्र. वित्तीय निगम के लखनऊ कार्यालय में स्थापित किया गया है।
राज्य सरकार द्वारा अनिवासी भारतीयों से सम्पर्क व संवाद बढ़ाने के प्रयासों के फलस्वरूप 11 एन.आर.आई. संगठनों तथा दो बैंकों ने उत्तर प्रदेश सरकार के साथ सहमति-पत्र (मेमोरेण्डम आॅफ अण्डरस्टैण्डिंग) पर विभिन्न क्षेत्रों में विकास व सहयोग हेतु हस्ताक्षर किए। (विवरण संलग्न)
राज्य सरकार के मा. जेल प्रशासन मंत्री तथा उ.प्र. प्रवासी दिवस के सम्नवयक श्री बलवन्त सिंह रामूवालिया ने कहा ……………………………………………………………………………………………………. ।
इसके पूर्व प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए मुख्य सचिव, श्री आलोक रंजन ने कहा ……………………………………………………………………………………………………………………………………………………….. ।
फिक्की के प्रेसिडेंट श्री हर्षवर्धन नियोतिया ने कहा ……………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………… ।
प्रख्यात एन.आर.आई., लूलू ग्रुप इण्टरनेशनल के चेयरमैन श्री यूसुफ अली ने कहा ………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………. ।
प्रतिभागियों को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए प्रमुख सचिव, एनआरआई विभाग, श्री संजीव सरन ने कहा …………………………………………………………………………………………………………………………. ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

निर्माण कार्यों में गुणवत्ता सुनिश्चित करायें-कमिश्नर लम्बित कार्यों के लिए दोषियों को दण्डित करने के निर्देश

Posted on 10 July 2015 by admin

सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास योजना के अंतर्गत कराए जा रहे कार्यों की मण्डल स्तर पर आयोजित समीक्षा बैठक में मण्डलायुक्त प्रदीप भटनागर ने निर्देश दिये कि समय समय पर जिलाधिकारी स्वयं भौतिक सत्यापन करें और गुणवत्ता सुनिश्चित करायें। उन्होंने कहा कि जो कार्य अधूरे पड़े हैं उनमें  अनुस्मारक भेजे जाने के बावजूद किश्तों की मांग नहीं की जा रही है। ऐसे सभी कार्यों को जिलाधिकारी स्वयं भौतिक सत्यापन करें और निर्देश दिए कि ऐसे प्रकरणो में उत्तरदायित्व निर्धारित कर दोषियों को दण्डित करें।
आगरा जनपद में सांसद निधि से कराए जा रहे कार्यों के संबंध में जिलाधिकारी पंकज कुमार ने बताया कि सांसद प्रो0 रामशंकर कठेरिया द्वारा प्रस्तावित 23 कार्य जिनकी लागत 02 करोड़ 52 लाख के सापेक्ष 84 लाख के कार्य कराए जा रहे हैं। मा0 सांसद द्वारा जनपद एटा में 81 लाख के कार्यों को भी प्रस्तावित किया गया है इस पर मण्डलायुक्त ने जिलाधिकारी से कहा कि शेष 02 करोड़ 50 लाख रू0 के प्रस्ताव तत्काल मा0 सांसद जी से मांगे और एटा के जिलाधिकारी से 81 लाख रू0 के व्यय के संबंध में  मासिक आख्या प्राप्त करें जिससे कि वर्तमान वित्तीय वर्ष में धनराशि का सदुपयोग किया जा सके। सांसद द्वारा प्रस्तावित कार्यों में अधिकांश इन्टरलोकिंग, सीसी रोड, चैराहों पर हाईमास्क लाइटें, पेयजल हेतु सबमर्सिबिल पम्प जैसे कार्य सम्मिलित हैं और ये सभी कार्य समाज कल्याण निर्माण निगम एजेंसी द्वारा कराए जा रहे हैं।
सांसद चै0 बाबूलाल द्वारा प्रस्तावित कार्यों के संबंध में मुख्य विकास अधिकारी दीपक मीणा ने बताया कि सांसद निधि के अंतर्गत एक करोड़ चैदह लाख रू0 के कार्यों के अतिरिक्त हाल ही में एक करोड़ रू0 के और प्रस्ताव प्रस्तुत किए हैं जिन पर कार्रवाई शुरू करा दी गई है। ये तकरीबन सभी कार्य ग्रामीण अभियंत्रण सेवा द्वारा कराए जा रहे हैं।
जिलाधिकारी मथुरा राजेश कुमार ने बताया कि जनपद में सांसद हेमामालिनी द्वारा प्रस्तावित 71 में से 31 प्रस्ताव पूर्ण कराए जा चुके हैं। शेष प्रस्तावों के लिए मण्डलायुक्त ने कहा कि वे स्वयं सांसद जी से संपर्क कर कार्यों को पूर्ण कराया जाना सुनिश्चित करें। विकास खण्ड छाता के अंतर्गत ग्राम पैंगाव में इन्टरलाकिंग कार्य प्रकरण का शीघ्र निस्तारण करायें। विकास खण्ड गोवर्धन में राज्य सभा सदस्य अरविंद कुमार सिंह के चार कार्य स्वीकृत हैं। मथुरा जनपद में मुख्य कार्यदायी संस्था ग्रामीण अभियंत्रण सेवा द्वारा कराए जा रहे हैं।
जनपद फिरोजाबाद में सांसद अक्षय यादव द्वारा प्रस्तावित 18 कार्य  लागत 2 करोड़ 38 लाख रू0 के सापेक्ष एक करोड़ 34 लाख व्यय हुआ है और जनपद में अधिकांशतः कार्य ग्रामीण अभियंत्रण सेवा द्वारा कराए जा रहे हैं, जिसके अंतर्गत सड़क, नाली, अस्पताल, स्टेडियम में क्रिकेट पिच का निर्माण जैसे कार्य सम्मिलित हैं। मण्डलायुक्त ने शेष धनराशि का प्रस्ताव मा0 सांसद से लेने के लिए मुख्य विकास अधिकारी को निर्देश दिये।
जनपद मैंनपुरी में सांसद तेज प्रताप सिंह द्वारा 2 करोड़ 19 लाख रू0 के प्रस्ताव शीघ्र प्राप्त करने के लिए मुख्य विकास अधिकारी को निर्देश दिये। राज्य सभा सदस्य दर्शनसिंह यादव द्वारा विकास खण्ड किशनी में निर्माण कार्य को जनवरी 2014 में स्वीकृत कराया गया है। मैंनपुरी जनपद की समीक्षा करते हुए पाया कि सांसद निधि क्षेत्र विकास कार्यों की मानीटरिंग नियमित रूप से नहीं किए जाने पर मण्डलायुक्त ने असंतोष व्यक्त किया और निर्देश दिये कि जिलाधिकारी मैंनपुरी तत्काल मा0 सांसदों से प्रस्ताव प्राप्त कर लें ताकि धनराशि का समयान्तर्गत सदुपयोग किया जा सके।
बैठक मंे जिलाधिकारी आगरा पंकज कुमार, मथुरा राजेश कुमार, संयुक्त विकास आयुक्त निशा गोयल, मुख्य विकास अधिकारी आगरा दीपक मीणा सहित सभी मुख्य विकास अधिकारी, परियोजना निदेशक सचिन यादव, उप निदेशक अर्थ एवं संख्या व चारों जनपदों के परियोजना निदेशक, कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

अगर इस देश का किसान का हजारों लोगों के बीच मैं आत्महत्या करता है तो यह देशभर के लोगों के लिए चुल्लू भर पानी मैं डूबने जैसा है

Posted on 24 April 2015 by admin

अगर इस देश का किसान का हजारों लोगों के बीच मैं आत्महत्या करता है तो यह देशभर के लोगों के लिए चुल्लू भर पानी मैं डूबने जैसा है, आज हमें शर्म आनी चाहिए कि इस देश का अन्नदाता आत्महत्या करने को मजबूर है, गजेन्द्र सिंह कि मौत आत्महत्या नहीं बल्कि शहादत है क्योंकि उस किसान ने इस देश के सोये हुए जिम्मेदार लोगों को जगाया है, गजेन्द्र सिंह कि शहादत से पूरे देश को सबक लेना चाहिए और ऐसे हजारों मजबूर और पीडि़त किसानों कि मदद के लिए आगे आना चाहिए. - ब्रह्मानंद राजपूत,

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बीएड प्रवेश परीक्षा के दृष्टिगत 25 अप्रैल को धारा 144 लागू रहेगी

Posted on 24 April 2015 by admin

अपर जिला मजिस्ट्रेट नगर राजेश कुमार श्रीवास्तव ने अवगत कराया है कि जनपद में 25 अप्रैल को प्रातः 8 बजे से 11 बजे तक तथा अपरान्ह 01 बजे से 4 बजे तक दो पारियों में बी0एड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए महानगर में 30 परीक्षा केन्द्र बनाये गये है। शासन के निर्देशानुसार 25 अप्रैल को उक्त परीक्षा केन्द्रो पर धारा 144 लागू रहेगी। जिसके अन्तर्गत कोई भी व्यक्ति परीक्षा केन्द्रों के आसपास दो सौ मीटर की परिधि में एकत्रित नहीं होगा। परीक्षा केन्द्र के अन्दर मोबाइल फोन, पेजर, इलैक्ट्रोनिक सामान नहीं ले जायेगा। यह आदेश 25 अप्रैल की प्रातः 7 बजे से सायः 6 बजे तक उक्त परीक्षा केन्द्रों के आस-पास लागू रहेगा। उपरोक्त आदेश की किसी धारा या अनुच्छेद का उल्लघंन भारतीय दण्ड विधान की धारा 188 के अन्तर्गत दण्डनीय अपराध होगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

आरटीए की बैठक 24 अप्रैल को कमिश्नरी में

Posted on 24 April 2015 by admin

सम्भागीय परिवहन अधिकारी ओमप्रकाश सिंह ने अवगत कराया है कि सम्भागीय परिवहन प्राधिकरण, की बैठक दिनांक 24 अप्रैल को अपरान्ह 3ः00 बजे से मण्डलायुक्त कार्यालय के लघु सभागार में आहूत की गई है। आगरा नगर में संचालित जिलाधिकारी कार्यालय से सत्यापित सीएनजी आॅटो रिक्शा के पूर्व में लम्बित 130 परमिट हस्तान्तरण, सम्भाग के निजी बस मार्गो पर स्थाई परमिटों को स्वीकृति हेतु लम्बित प्रार्थना पत्रों, आॅटो रिक्शा परमिटों के नवीनीकरण/प्रतिस्थापन धारा 86, जेएनएनयूआरएम की बसों के परमिटों, नगर में संचालित ई-रिक्शा के परमिट, नगरों में रात्रि में आॅटो रिक्शा संचालन आदि अन्य प्रकरणों पर विचार किया जायेगा। सम्बन्धित व्यक्ति प्राधिकरण के समक्ष अपना पक्ष प्रस्तुत करने हेतु स्वंय या अपने अधिवक्ता के माध्यम से उपस्थित हों। परमिट सम्बन्धी अन्य कोई प्रार्थना पत्र दिनांक 15 अप्रैल तक प्राप्त आवेदनों पर ही विचार किया जायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

स्वच्छकार आश्रम पद्वति विद्यालय इटौरा में प्रवेश शुरू निःशुल्क प्रवेश के साथ ही आवास, भोजन, ड्रेस भी मिलेगी

Posted on 24 April 2015 by admin

जिला समाज कल्याण अधिकारी ने अवगत कराया है कि समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित राजकीय स्वच्छकार आश्रम पद्वति विद्यालय, इटौरा में शिक्षिक सत्र 2015-16 में कक्षा 9 तथा कक्षा 11 में गरीब अभिभावक तथा छात्र निःशुल्क प्रवेश हेतु कार्यालय समय में विद्यालय में संपर्क करेें।
विद्यालय में छात्रों को निःशुल्क प्रवेश के साथ आवास, भोजन, ड्रेस, खेल सामग्री आदि सुविधाएंे भी निःशुल्क मुहैया करायी जाती है। अतः विद्यालय में प्रवेश हेतु इच्छुक अभिभावक तथा छात्र दिनांक 25-4-2015 तक प्रवेश हेतु निःशुल्क फार्म प्राप्त कर सकते है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

June 2017
M T W T F S S
« May    
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
2627282930  
-->







 Type in