*खाकी वर्दी वालो के कारनामे-जनता की जुवानी * सफेद कुर्ते वाले नेताओ के कारनामे-जनता की जुवानी "upnewslive.com" पर, आप के पास है कोई जानकारी तो आप भी बन सकते है सिटी रिपोर्टर हमें मेल करे info@upnewslive.com पर या 09415508695 फ़ोन करे , मीडिया ग्रुप पेश करते है <UPNEWS>मोबाईल sms न्यूज़ एलर्ट के लिए अगर आप भी कहते है अपने और प्रदेश की खबरे अपने मोबाईल पर तो अपना <नाम-, पता-, अपना जॉब,- शहर का नाम, - टाइप कर 09415508695 पर sms, प्रदेश का पहला हिन्दी न्यूज़ पोर्टल जिसमे अपने प्रदेश की खबरें सरकार की योजनाएँ,प्रगति,मंत्रियो के काम की प्रगति www.upnewslive.com पर

Archive | May, 2017

मुख्यमंत्री ने पूर्व मुख्यमंत्री वीर बहादुर सिंह को श्रद्धांजलि दी

Posted on 31 May 2017 by admin

press-42

मुख्यमंत्री ने ‘पूर्वांचल का मसीहा वीर बहादुर सिंह’ पुस्तक का विमोचन किया
वर्तमान सरकार प्रदेश के समग्र विकास के लिए योजना बनाकर कार्य कर रही है
गांव, गरीब, किसान, महिला, नौजवानों का विकास राज्य सरकार की प्राथमिकता

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने पूर्व मुख्यमंत्री स्व0 वीर बहादुर सिंह की पुण्य तिथि पर आज यहां वीर बहादुर सिंह मेमोरियल ट्रस्ट में उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने पुस्तक ‘पूर्वांचल का मसीहा वीर बहादुर सिंह’ का विमोचन भी किया।
अपने सम्बोधन में मुख्यमंत्री जी ने कहा कि स्व0 सिंह अपने संघर्षाें के द्वारा ही शून्य से शिखर तक पहुंचे थे। वे प्रदेश के विकास के लिए सतत् प्रत्यनशील रहे तथा इस दिशा में ठोस फैसले लेकर उन्होंने काफी कार्य किया। योगी जी कहा कि वर्तमान सरकार प्रदेश के समग्र विकास के लिए योजना बनाकर कार्य कर रही है। गांव, गरीब, किसान, महिला, नौजवानों का विकास राज्य सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल है। उन्होंने पूर्वांचल का जिक्र करते हुए कहा कि वहां होने वाली अनेक बीमारियों का कारण गन्दगी है। स्वच्छता को अपनाकर इस पर नियंत्रण किया जा सकता है।
press-341मुख्यमंत्री जी ने कहा कि वर्तमान सरकार औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने का कार्य कर रही है, जिससे नौजवानों के पलायन को रोका जा सके। उन्होने कहा कि प्रदेश के सभी जनपदों में बेहतर बिजली व्यवस्था, गड्ढ़ा मुक्त सड़क बनाने के साथ ही, प्रदेश के अन्दर बेहतर वायु केनेक्टीविटी के लिए भी राज्य सरकार कृतसंकल्पित है।
इस अवसर पर औद्योगिक विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री सुरेश राणा, अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री श्री बलदेव सिंह ओलख, श्रम एवं सेवायोजन राज्य मंत्री श्री मनोहर लाल मन्नु कोरी, वीर बहादुर सिंह मेमोरियल ट्रस्ट के सचिव श्री फतेह बहादुर सिंह सहित अन्य जनप्रतिधिगण उपस्थित थे।

Comments (0)

मुख्यमंत्री से बेल्जियम के राजदूत ने प्रतिनिधिमण्डल के साथ भेंट की

Posted on 31 May 2017 by admin

-बेल्जियम एवं उत्तर प्रदेश के बीच आर्थिक सहयोग बढ़ाने तथा विभिन्न क्षेत्रों के लिए आधुनिक तकनीक उपलब्ध कराने पर विचार-विमर्श किया गया
‘नमामि गंगे परियोजना’ के तहत गंगा की निर्मलता एवं अविरलता बनाये रखने के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध: योगी जी
प्रयाग अर्द्धकुम्भ-2019 के आयोजन से पूर्व गंगा को स्वच्छ बनाने का काम युद्धस्तर पर किया जाएगा: मुुख्यमंत्री
ठोस अपशिष्ट निस्तारण, पेयजल एवं सीवरेज की व्यवस्था के लिए नई तकनीक पर बल
बेल्जियम के राजदूत ने स्मार्ट सिटी परियोजना में रुचि दिखायी

press-131उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी से आज उनके सरकारी आवास पर बेल्जियम के राजदूत श्री जाॅन लूयक्स ने प्रतिनिधिमण्डल के साथ भेंट की। इस मौके पर बेल्जियम एवं उत्तर प्रदेश के बीच आर्थिक सहयोग बढ़ाने तथा विभिन्न क्षेत्रों एवं परियोजनाओं के लिए आधुनिक तकनीक उपलब्ध कराने पर विचार-विमर्श किया गया।
अत्यंत सौहार्दपूर्ण वातावरण में सम्पन्न इस बैठक में मुख्यमंत्री जी द्वारा ‘नमामि गंगे परियोजना’ के तहत गंगा की निर्मलता एवं अविरलता के प्रति राज्य सरकार की प्रतिबद्धता जताते हुए कहा कि इस निमित्त राज्य सरकार द्वारा सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रयाग अर्द्धकुम्भ-2019 के आयोजन से पूर्व प्रत्येक दशा में गंगा को स्वच्छ बनाने का प्रयास युद्धस्तर पर किया जा रहा है। उन्होंने गंगा को स्वच्छ बनाने में बेल्जियम से सहयोग की अपेक्षा करते हुए इस मामले में नई तकनीक उपलब्ध कराने का आग्रह भी किया।
योगी जी ने प्रदेश के नगरी क्षेत्रों में ठोस अपशिष्ट प्रबन्धन पर बल देते हुए कहा कि ठोस अपशिष्ट निस्तारण में नई तकनीक काफी सफल एवं उपयोगी हो सकती है। इसी प्रकार, पेयजल एवं सीवरेज की व्यवस्था के लिए भी नई तकनीक के उपयोग पर बल दिया गया। इस मामले में बेल्जियम के राजदूत ने उपलब्ध तकनीक की जानकारी देते हुए कहा कि इन मामलों में बेल्जियम उत्तर प्रदेश को पूरा सहयोग देने के लिए तैयार है।
बेल्जियम के राजदूत ने ‘स्मार्ट सिटी परियोजना’ में रुचि दिखाते हुए इस मामले में अपने देश की तरफ से हर सम्भव सहयोग प्रदान करने की बात कही। उन्होंने अलीगढ़, इलाहाबाद, गाजियाबाद सहित प्रदेश के अन्य बड़े शहरों में इस परियोजना के तहत काम करने की इच्छा जताई। बैठक के अन्त में मुख्यमंत्री जी द्वारा बेल्जियम के राजदूत एवं उनके प्रतिनिधिमण्डल के प्रति आभार व्यक्त किया गया तथा बेल्जियम के राजदूत ने प्रदेश के आर्थिक विकास हेतु सहयोग प्रदान करने का आश्वासन दिया।

Comments (0)

राज्यपाल ने उप मुख्यमंत्री सहित विश्वविद्यालय में प्रशासनिक भवन, छात्रावास एवं अतिथि गृह का लोकार्पण किया

Posted on 31 May 2017 by admin

kcp_9654उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्री राम नाईक ने आज ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती उर्दू, अरबी-फारसी विश्वविद्यालय, लखनऊ में नवनिर्मित प्रशासनिक भवन, छात्रावास एवं अतिथि गृह का लोकार्पण किया। लोकार्पण समारोह में उप मुख्यमंत्री डाॅ0 दिनेश शर्मा, कुलपति डाॅ0 खान मसूद, शिक्षक व छात्रगण सहित अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।
राज्यपाल ने महान सूफी संत ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हुये कहा कि ‘थ्री इन वन’ लोकार्पण कार्यक्रम के माध्यम से लगता है कि विश्वविद्यालय के अच्छे दिन प्रारम्भ हो रहे हैं। यह शाश्वत सत्य है कि छात्रों की ‘परफारमेंस’ से विश्वविद्यालय पहचाना जाता है। शिक्षण संस्थानों की सबसे बड़ी उपलब्धि उनके द्वारा तैयार किये गये सर्वश्रेष्ठ विद्यार्थी ही होते हैं। उन्होंने कहा कि छात्रों को अध्ययन में सुविधा प्रदान करना महत्व की बात है तथा इससे छात्रों में गुणात्मक सुधार होगा।
श्री नाईक ने कहा कि उत्तर प्रदेश आबादी की दृष्टि से सबसे बड़ा प्रदेश है। आबादी के लिहाज से विश्व के चार देश केवल उत्तर प्रदेश से बड़े हैं। 2025 तक भारत सबसे युवा देश होगा। युवा हमारे देश की पूंजी हैं जिन्हें अच्छे ढंग से शिक्षित करना शिक्षण संस्थाओं का दायित्व है। देश को आगे बढ़ाने के लिये युवाओं को शिक्षित करके उचित मार्गदर्शन देना होगा। उचित मार्गदर्शन न मिलने से युवा देश के लिये ‘लाईबिलिटी’ बन सकते हैं। उन्होंने ‘चरैवेति! चरैवेति!!’ श्लोक को उद्धृत करते हुये निरन्तर आगे बढ़ते रहने को ही जीवन का सार बताया।kcp_9539
उप मुख्यमंत्री डाॅ0 दिनेश शर्मा ने कहा कि राज्यपाल उच्च शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिये प्रयासरत हैं। उनके कुशल निर्देशन में गंभीर चर्चा हुयी है। शीघ्र ही विश्वविद्यालयों में शिक्षकों के रिक्त पद भरे जायेंगे एवं नये पदों का सृजन होगा। शिक्षकों की पदोन्नति पर विचार करते हुये विसंगतियों को दूर करने के लिये अधिनियम में आवश्यकतानुसार संशोधन भी किया जायेगा। उन्होंने कहा कि आवश्यक संशोधन के लिये एक समिति भी गठित की जा रही है।
डाॅ0 शर्मा ने कहा कि ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती उर्दू, अरबी-फारसी विश्वविद्यालय का मकसद केवल भाषायी ज्ञान देना नहीं है। विश्वविद्यालय अपनी आवश्यकता के अनुसार अपनी प्राथमिकतायें तय करे। शैक्षिक रूप से पिछड़े लोगों को आधुनिक शिक्षा देकर समाज की मुख्यधारा से जोड़ने का प्रयास हो। ऐसे लोगों के लिये निःशुल्क प्रशिक्षण की व्यवस्था होनी चाहिये ताकि वे प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकें। शिक्षा के साथ-साथ आधुनिक तकनीकों की भी जानकारी जरूरी है। उन्होंने कहा कि अच्छा शिक्षक कई पीढ़ी को शिक्षा देता है।

कुलपति खान मसूद खान ने स्वागत उद्बोधन दिया। उन्होंने कहा कि उन्हें विश्वास है कि विश्वविद्यालय की जो भी समस्याएं हैं उनके निस्तारण के लिये राज्यपाल एवं शासन स्तर पर वार्ता कर शीघ्र ही रास्ता निकाला जायेगा। लोकार्पण समारोह का समापन कुलसचिव श्री एस0के0 शुक्ला द्वारा धन्यवाद ज्ञापित कर किया गया।

Comments (0)

उ0प्र0 से भाजपा के मंत्री, सांसद, पदाधिकारी मोदी सरकार की उपलब्धियों को लेकर देश भर में जायेंगे

Posted on 31 May 2017 by admin

उत्तर प्रदेश से भाजपा के सांसद और विधायक मोदी सरकार के तीन सालों का लेख-जोखा लेकर पूरे देश में जाएंगे। प्रदेश महांमत्री सलिल विश्नोई एवं प्रदेश मंत्री गोविन्द नारायण शुक्ला ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रदेश अध्यक्ष एवं उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य तथा गृहमंत्री राजनाथ सिंह सहित उत्तर प्रदेश से सांसद, विधायक, मंत्री अंत्योदय का संदेश तथा सबका साथ-सबका विकास का मंत्र लेकर देश भर में निकलेंगे।
श्री विश्नोई ने बताया कि मोदी सरकार की गरीब कल्याण की योजनाएं विकास की उपलब्धियाॅं एवं विश्व क्षितिज पर दबदबे के साथ दमकते राष्ट्र गौरव की गौरवगाथा लेकर सरकार और संगठन जनता के बीच पहुंचेगा। मोदी सरकार के बेमिसाल तीन साल और शोषित, वंचित जन को राष्ट्र की मुख्यधारा से जोड़ने के दीनदयाल जी के दर्शन के साथ मुख्मयंत्री योगी आदित्यनाथ पटना, प्रदेश अध्यक्ष एवं उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य नालंदा (बिहार) एवं गृहमंत्री राजनाथ सिंह मुम्बई पहुचेंगे।
श्री विश्नोई ने बताया कि केन्द्रीय मंत्री कलराज मिश्र हिमांचल प्रदेश, सुश्री उमाभारती असम, महेन्द्र नाथ पाण्डेय छत्तीसगढ़, श्रीमती मेनका गांधी एवं मुख्तार अब्बास नकवी हरियाणा, मनोज सिन्हा झारखण्ड, श्रीमती कृष्णा राज एवं साध्वी निरंजन ज्योति बिहार, डा0 महेश शर्मा एवं जनरल वी0के0 सिंह उड़ीसा, संतोष गंगवार पश्चिम बंगाल तथा संजीव बालियान मध्य प्रदेश में मोदी सरकार के तीन सालों का हिसाब-किताब लेकर जनता के बीच पहुंचेंगे।
श्री विश्नोई ने बताया कि राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं उपमुख्यमंत्री डा0 दिनेश शर्मा तमिलनाडु, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सतपाल मलिक एवं राष्ट्रीय महामंत्री अनिल जैन हरियाणा, राष्ट्रीय महामंत्री अरूण सिंह उड़ीसा में सबका साथ-सबका विकास का संदेश लेकर पहुंचेंगे।
प्रदेश सरकार के मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह आंध्रप्रदेश, श्रीकांत शर्मा, सूर्य प्रताप शाही, दारा सिंह चैहान, स्वतंत्र देव सिंह एवं स्वाति सिंह बिहार, डा0 रीता बहुगुणा जोशी, डा0 महेन्द्र सिंह, सुरेश राणा एवं एसपी सिंह बघेल पश्चिम बंगाल, सतीश महाना एवं सुरेश खन्ना पंजाब में मोदी सरकार की गरीब कल्याणकारी योजनाओं को लेकर जायेंगे।
सांसद विनय कटियार उड़ीसा, सांसद शिव प्रताप शुक्ला असाम तथा सांसद विनोद सोनकर, राजेन्द्र अग्रवाल, सतपाल सिंह, जगदम्बिका पाल, रामशंकर कठेरिया, वीरेन्द्र सिंह मस्त बिहार में मोदी सरकार-बेमिसाल तीन साल के नारे के साथ जायेंगे।

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीमती स्वाति सिंह द्वारा बीयर बार का उद्घाटन किए जाने के सम्बन्ध में मीडिया में प्रसारित समाचारों का संज्ञान लिया

Posted on 30 May 2017 by admin

मुख्यमंत्री ने श्रीमती स्वाति सिंह से सम्पूर्ण प्रकरण की जानकारी प्राप्त करते हुए स्थिति स्पष्ट करने को कहा

कार्यक्रम में सम्मिलित हुए अधिकारियों से स्पष्टीकरण प्राप्त करने के निर्देश

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कृषि निर्यात राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीमती स्वाति सिंह द्वारा एक बीयर बार का उद्घाटन किए जाने के सम्बन्ध में मीडिया में प्रसारित समाचारों का संज्ञान लेते हुए उनसे सम्पूर्ण प्रकरण के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त करते हुए स्थिति स्पष्ट करने को कहा है। मुख्यमंत्री जी ने उक्त कार्यक्रम में सम्मिलित हुए अधिकारियों से स्पष्टीकरण प्राप्त करने के निर्देश भी दिए हैं।

Comments (0)

अन्तर्राष्ट्रीय तम्बाकू रहित दिवस की पूर्व संध्या पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कल

Posted on 30 May 2017 by admin

प्रदेश सरकार के मद्यनिषेध विभाग द्वारा प्रत्येक वर्ष की तरह इस वर्ष भी आगामी 31 मई को मनाये जाने वाले अन्तर्राष्ट्रीय तम्बाकू रहित दिवस की पूर्व संध्या पर कल 30 मई को सायं 5ः00 बजे से 8ः00 तक हजरतगंज मल्टी लेवल पार्किंग प्रवेश के पास (हनुमान मन्दिर के पास) एक स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जायेगा, जिसमें जादू के कार्यक्रम के अलावा मद्यनिषेध से सम्बन्धित प्रदर्शनी भी लगाई जायेगी।
क्षेत्रीय मद्यनिषेध एवं समाजोत्थान अधिकारी, श्री आर0 एल0 राजवंशी ने बताया कि प्रर्दशनी में तम्बाकू के प्रयोग के दुष्परिणामों को दर्शाया जायेगा। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय परिसर स्वास्थ्य सर्वेक्षण-4 के अनुसार भारत में अभी भी 59 प्रतिशत पुरूष और 10 प्रतिशत से अधिक महिलाएं तम्बाकू का सेवन करती हैं। हालांकि पहले की अपेक्षा स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ रही है और सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान प्रतिबंधित किए जाने का भी सकारात्मक प्रभाव सामने आ रहा है, लेकिन अभी हालात चिंताजनक हैं। नई पीढ़ी का फैशन के रूप में सिगरेट-तम्बाकू के प्रति आकर्षण कम नहीं हुआ है, आवश्यक है कि नई पीढ़ी को इसके दुष्प्रभावों से बचाने के लिए जागरूक किया जाए। कल के कार्यक्रम में युवाओं को तम्बाकू सेवन के दुष्परिणामों के बारे में विशेष रूप से जानकारी दी जायेगी। इसी के मदद्ेनजर प्रदेश के मद्य निषेध विभाग द्वारा समय-समय पर विभिन्न जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।

Comments (0)

30 मई को दवा की दुकानें बन्द रखने पर होगी कठोर कार्यवाही

Posted on 30 May 2017 by admin

प्रदेश की खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की आयुक्त श्रीमती कामिनी चैहान रतन ने केमिस्ट एण्ड ड्रगिस्ट फेडरेशन, उत्तर प्रदेश द्वारा प्रदेश में दिनांक 30 मई को दवाओं की दुकानें बन्द रखने के निर्णय के विरूद्ध कठोर कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि आवश्यक वस्तु अधिनियम, 1955 के अन्तर्गत दवाओं को जरूरी वस्तु माना गया है। केन्द्र सरकार द्वारा आवश्यक वस्तु अधिनियम के अन्तर्गत प्रख्यापित ड्रग्स (प्राइस कन्ट्रोल) आर्डर, 2013 के प्रस्तर-28 (बी)में स्पष्ट रूप से प्राविधानित है कि कोई भी दवा विक्रेता, दवाओं की बिक्री को नहीं रोकेगा और न ही इसकी बिक्री से इन्कार कर सकता है।
इस सम्बन्ध में उत्तर प्रदेश के समस्त मण्डलायुक्तों, जिलाधिकारियों तथा पुलिस अधीक्षकों को निर्देशित किया गया है कि वह अपने अधीनस्थ जनपदों में यह आवश्यक रूप से सुनिश्चित करें कि दवा विक्रेताओं द्वारा दवाओं की बिक्री/आपूर्ति किसी भी तरह बाधित न होने पाए और यदि ऐसा कहीं पाया जाता है तो सम्बन्धित दुकानदारों के खिलाफ आवश्यक वस्तु अधिनियम,1955 सहपाठित ड्रग्स (प्राइस कन्ट्रोल) आर्डर, 2013 के प्रस्तर 28 (बी) के अन्तर्गत कठोर कार्यवाही की जाय।

Comments (0)

कर्मचारियों के उपस्थिति पंजिका में हस्ताक्षर न होने पर चेतावनी जारी

Posted on 30 May 2017 by admin

समाज कल्याण विभाग में किसी प्रकार की ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जायेगी -मंत्री श्री रमापति शास्त्री

samaj-kalayan-mantri1प्रदेश के समाज कल्याण मंत्री श्री रमापति शास्त्री ने कहा कि विभागीय कार्यों में किसी प्रकार की ढ़िलाई बर्दाश्त नहीं की जायेगी यदि कहीं ढ़िलाई पायी जायेगी तो कठोर कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि कर्मचारी/अधिकारी कार्यालय में समय से उपस्थित होकर अपने विभागीय दायित्वों का निर्वहन मेहनत एवं ईमानदारी से करना सुनिश्चित करे।
श्री शास्त्री ने आज उपनिदेशक मण्डलीय समाज कल्याण कार्यालय टिकरा हाउस का अकस्मिक निरीक्षण के दौरान यह बातें कही। निरीक्षण के दौरान श्री शास्त्री ने कार्यालय में कर्मचारियों की उपस्थित पंजिका का अवलोकन किया, उपस्थति पंजिका में कुल 12 कर्मचारी अंकित पाये जिसमें से दो कर्मचारी मौके पर मौजूद तो थे परन्तु उपस्थिति पंजिका में हस्ताक्षर नहीं किया था जिस पर मंत्री द्वारा नाराजगी व्यक्त की गई तथा उपनिदेशक समाज कल्याण को निर्देश दिया कि जिन कर्मचारियों द्वारा हस्ताक्षर नहीं किये गये है और वह मौके पर मौजूद थे उन्हें लिखित में चेतावनी जारी करें कि भविष्य में इस प्रकार की पुर्नावृत्ति नहीं की जाये अन्यथा विभागीय कार्यवाही की जायेगी।
निरीक्षण के दौरान श्री शास्त्री ने कार्यालय कक्ष, स्टोरकक्ष, कार्यालय परिसर, शौचालय, कार्यालय के पीछे की ओर निर्माणधीन चहार दीवारी का अवलोकन किया। कार्यालय के पीछे वाली निर्माणाधीन चहार दीवारी को मानक एवं गुणवत्तापूर्ण ढ़ंग से निर्माण कराये जाने के निर्देश दिये है। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्य में किसी प्रकार की ढ़िलाई नहीं की जाये, कार्यालय कक्ष में साफ-सफाई, अभिलेखों के रख-रखाव की व्यवस्था सहीं पायी तथा कार्यालय के स्टोर में गन्दगी व जाला लगा पाया जिसकी सफाई कराने के सख्त निर्देश दिये है।
निरीक्षण के दौरान मंत्री श्री शास्त्री ने उप निदेशक समाज कल्याण श्री आर0के0 सोनकर ने कहा कि मण्डल के अन्तर्गत आने वाले जनपदों का निरीक्षण कर विभागीय कार्यो एवं योजनाओं की प्रगति की जानकारी अवश्य प्राप्त करना सुनिश्चित करे। इस दौरान उप निदेशक समाज कल्याण ने बताया कि 01 मई, 2017 को जय प्रकाश नरायण सर्वोदय विद्यालय समौंधा, जनपद रायबरेली का निरीक्षण किया गया था, निरीक्षण में पायी गई कमियों के सम्बन्ध में स्पष्टीकरण विद्यालय के प्रधानाचार्य से मांगा गया है।

Comments (0)

बेल्जियम के तकनीकी सहयोग से प्रदेश की नदियों को स्वच्छ बनाया जाएगा

Posted on 30 May 2017 by admin

बेल्जियम के राजदूत श्री जाॅन ल्युक्स से प्रदेश के संसदीय कार्य एवं नगर विकास मंत्री श्री सुरेश खन्ना ने आज यहां विधानसभा सचिवालय स्थित सभागार में मुलाकात की। इस अवसर उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार की योजनाओं गंगा सफाई अभियान, स्मार्ट सिटी, स्वच्छ भारत मिशन, सालिड वेस्ट प्रबंधन आदि कार्यों में नई तकनीकों के माध्यम से बेल्जियम उ0प्र0 के विकास में अहम भूमिका निभाना चाहता है। बेल्जियम के राजदूत ने अपने देश की नदियों को किस तरह तकनीकी माध्यम से स्वच्छ बनाया गया तथा कारखानों से होने वाले वायु प्रदूषण को कम किया, इसकी तकनीक को श्री सुरेश खन्ना से साझा किया। इन तकनीकों की जानकारी से श्री खन्ना खासे प्रभावित हुए। उन्होंने नगर विकास मंत्री को बेल्जियम आने का भी निमंत्रण दिया, जिसे उन्होंने ने सहर्ष स्वीकार किया। उन्होंने कहा कि नई सरकार के कार्य शैली व विकास योजनाओं की प्रगति से काफी प्रभावित हूँ।
shri-john-luks-and-shri-suresh-khanna-1इस अवसर पर श्री खन्ना ने गंगा सफाई अभियान, सालिड वेस्ट प्रबंधन के लिए बेल्जियम के राजदूत से तकनीकी सहयोग करने की बात कही। उन्होंने कानपुर में गंगा नदी में गिर रहे नालों व टेनरियों के गंदे पानी की सफाई व उचित प्रबंधन के लिए जिससे गंगा नदी को प्रदूषणमुक्त बनाने के लिए, तकनीकी जानकारी हासिल करने की दृष्टि से गहन विचार-विमर्श किये।
श्री खन्ना ने स्मार्टसिटी व स्वच्छ भारत मिशन की जानकारी श्री जाॅन ल्युक्स को दी तथा यह भी बताया कि किस आधार पर स्मार्टसिटी के तहत शहरों का चुनाव किया गया है। स्मार्टसिटी के अन्तर्गत शहरवासियों को मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी दी और इसमें तकनीकी सहयोग की अपेक्षा की। श्री ल्युक्स के साथ आए उद्योगपति राजीव भल्ला ने प्रदेश में कारखाने लगाने की इच्छा जताई। उन्होंने मेड-इन-इण्डिया एवं मेड-इन-यूपी के तहत विनिर्माण करने की प्रतिबद्धता जताई।
इस बैठक में मिसेज ल्यूक्स, विधानसभा सचिव प्रदीप दुबे, विशेष सचिव नगर विकास श्री रमाकान्त पाण्डेय, प्रबंध निदेशक जल निगम श्री वाई.के. जैन आदि अधिकारी उपस्थित थे।

Comments (0)

सबका साथ सबका विकास सरकार की अवधारणाः-सतीश महाना

Posted on 30 May 2017 by admin

नई औद्योगिक नीति लागू कर बेरोजगारों को रोजगार से जोड़ा जायेगा -औद्योगिक विकास मंत्री

प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार की अवधारणा सबका साथ सबका विकास है। भारत सरकार के तीन वर्ष का कार्यकाल पूर्ण होने पर सरकारी उपलब्धियों के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में शरीक होने आये श्री महाना ने जनपद हरदोई के लोक निर्माण के अतिथि गृह में यह बात कही। उन्होंने वर्तमान केन्द्र व प्रदेश सरकारों की सोच का बखान करते हुये कहा कि यह सरकारें सकारात्मक सोच से कार्य कर रही है। लोगों का विश्वास सरकार के प्रति बढ़ा है। उन्होेंने कहा कि हमारी सरकार भ्रष्टाचार के प्रति पूर्ण रूप से संवेदनशील है। किसी भी स्तर पर भ्रष्टाचार को बर्दाश्त नही किया जायेगा। इसके समूल नाश पर लगातार कार्य किया जा रहा है। अधिकारियों/कर्मचारियो से चल-अचल सम्पत्तियो का ब्यौरा तलब किया जा रहा है तथा तद्नुसार कार्यवाही भी अमल में लायी जा रही है।
औद्योगिक विकास मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार द्वारा शीघ्र ही नई औद्योगिक नीति लागू की जा रही है जिसके अन्तर्गत अधिक से अधिक बेरोजगारों को रोजगार से जोड़ा जायेगा। उन्हांेने बताया कि उद्योगांे को बढ़ावा देने के लिये भेदभाव रहित नीति पर कार्य किया जा रहा है। उद्यमियांे हेतु आवंटन होने वाले भू-खण्डांे को बेबसाइट पर अपलोड किया जा रहा है ताकि आन लाइन प्रक्रिया एवं पारदर्शी तरीके से भूखण्डों का भेदभाव रहित आवंटन उद्यमियों को किया जा सके।
श्री महाना ने आपराधिक कृत्यो के प्रति कहा कि किसी को भी कानून से खिलवाड़ करने की इजाजत नही है। सरकार आपराधिक प्रकृति के लोगों के प्रति सख्ती से कार्य कर रही है। आपराधिक कृत्यो में लिप्त लोगांे को कदापि नही बख्शा जायेगा।
उद्योग मंत्री ने बताया कि जिले मे उद्योगों को बढ़ावा देकर जिले के बेरोजगारों को रोजगार से जोड़ा जायेगा। उन्होने कहा कि शीघ्र जनपद मे फूड प्रोसेसिंग, डेयरी, राइस आदि विभिन्न क्षेत्रो में इण्डस्ट्रियो को स्थापित कराया जायेगा। इस हेतु भू आवंटन का कार्य भी पारदर्शी होगा।
इस अवसर पर जिलाधिकारी शुभ्रा सक्सेना, पुलिस अधीक्षक विपिन कुमार मिश्र, अपर जिलाधिकारी डा0विपिन कुमार मिश्र, नगर मजिस्ट्रेट मृत्युंजय राम, उप जिलाधिकारी सदर आशीष सिंह आदि मौजूद थे।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2017
M T W T F S S
« Apr   Jun »
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
293031  
-->









 Type in