Archive | May 30th, 2017

मुख्यमंत्री ने राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीमती स्वाति सिंह द्वारा बीयर बार का उद्घाटन किए जाने के सम्बन्ध में मीडिया में प्रसारित समाचारों का संज्ञान लिया

Posted on 30 May 2017 by admin

मुख्यमंत्री ने श्रीमती स्वाति सिंह से सम्पूर्ण प्रकरण की जानकारी प्राप्त करते हुए स्थिति स्पष्ट करने को कहा

कार्यक्रम में सम्मिलित हुए अधिकारियों से स्पष्टीकरण प्राप्त करने के निर्देश

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कृषि निर्यात राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीमती स्वाति सिंह द्वारा एक बीयर बार का उद्घाटन किए जाने के सम्बन्ध में मीडिया में प्रसारित समाचारों का संज्ञान लेते हुए उनसे सम्पूर्ण प्रकरण के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त करते हुए स्थिति स्पष्ट करने को कहा है। मुख्यमंत्री जी ने उक्त कार्यक्रम में सम्मिलित हुए अधिकारियों से स्पष्टीकरण प्राप्त करने के निर्देश भी दिए हैं।

Comments (0)

अन्तर्राष्ट्रीय तम्बाकू रहित दिवस की पूर्व संध्या पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कल

Posted on 30 May 2017 by admin

प्रदेश सरकार के मद्यनिषेध विभाग द्वारा प्रत्येक वर्ष की तरह इस वर्ष भी आगामी 31 मई को मनाये जाने वाले अन्तर्राष्ट्रीय तम्बाकू रहित दिवस की पूर्व संध्या पर कल 30 मई को सायं 5ः00 बजे से 8ः00 तक हजरतगंज मल्टी लेवल पार्किंग प्रवेश के पास (हनुमान मन्दिर के पास) एक स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जायेगा, जिसमें जादू के कार्यक्रम के अलावा मद्यनिषेध से सम्बन्धित प्रदर्शनी भी लगाई जायेगी।
क्षेत्रीय मद्यनिषेध एवं समाजोत्थान अधिकारी, श्री आर0 एल0 राजवंशी ने बताया कि प्रर्दशनी में तम्बाकू के प्रयोग के दुष्परिणामों को दर्शाया जायेगा। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय परिसर स्वास्थ्य सर्वेक्षण-4 के अनुसार भारत में अभी भी 59 प्रतिशत पुरूष और 10 प्रतिशत से अधिक महिलाएं तम्बाकू का सेवन करती हैं। हालांकि पहले की अपेक्षा स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ रही है और सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान प्रतिबंधित किए जाने का भी सकारात्मक प्रभाव सामने आ रहा है, लेकिन अभी हालात चिंताजनक हैं। नई पीढ़ी का फैशन के रूप में सिगरेट-तम्बाकू के प्रति आकर्षण कम नहीं हुआ है, आवश्यक है कि नई पीढ़ी को इसके दुष्प्रभावों से बचाने के लिए जागरूक किया जाए। कल के कार्यक्रम में युवाओं को तम्बाकू सेवन के दुष्परिणामों के बारे में विशेष रूप से जानकारी दी जायेगी। इसी के मदद्ेनजर प्रदेश के मद्य निषेध विभाग द्वारा समय-समय पर विभिन्न जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।

Comments (0)

30 मई को दवा की दुकानें बन्द रखने पर होगी कठोर कार्यवाही

Posted on 30 May 2017 by admin

प्रदेश की खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की आयुक्त श्रीमती कामिनी चैहान रतन ने केमिस्ट एण्ड ड्रगिस्ट फेडरेशन, उत्तर प्रदेश द्वारा प्रदेश में दिनांक 30 मई को दवाओं की दुकानें बन्द रखने के निर्णय के विरूद्ध कठोर कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि आवश्यक वस्तु अधिनियम, 1955 के अन्तर्गत दवाओं को जरूरी वस्तु माना गया है। केन्द्र सरकार द्वारा आवश्यक वस्तु अधिनियम के अन्तर्गत प्रख्यापित ड्रग्स (प्राइस कन्ट्रोल) आर्डर, 2013 के प्रस्तर-28 (बी)में स्पष्ट रूप से प्राविधानित है कि कोई भी दवा विक्रेता, दवाओं की बिक्री को नहीं रोकेगा और न ही इसकी बिक्री से इन्कार कर सकता है।
इस सम्बन्ध में उत्तर प्रदेश के समस्त मण्डलायुक्तों, जिलाधिकारियों तथा पुलिस अधीक्षकों को निर्देशित किया गया है कि वह अपने अधीनस्थ जनपदों में यह आवश्यक रूप से सुनिश्चित करें कि दवा विक्रेताओं द्वारा दवाओं की बिक्री/आपूर्ति किसी भी तरह बाधित न होने पाए और यदि ऐसा कहीं पाया जाता है तो सम्बन्धित दुकानदारों के खिलाफ आवश्यक वस्तु अधिनियम,1955 सहपाठित ड्रग्स (प्राइस कन्ट्रोल) आर्डर, 2013 के प्रस्तर 28 (बी) के अन्तर्गत कठोर कार्यवाही की जाय।

Comments (0)

कर्मचारियों के उपस्थिति पंजिका में हस्ताक्षर न होने पर चेतावनी जारी

Posted on 30 May 2017 by admin

समाज कल्याण विभाग में किसी प्रकार की ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जायेगी -मंत्री श्री रमापति शास्त्री

samaj-kalayan-mantri1प्रदेश के समाज कल्याण मंत्री श्री रमापति शास्त्री ने कहा कि विभागीय कार्यों में किसी प्रकार की ढ़िलाई बर्दाश्त नहीं की जायेगी यदि कहीं ढ़िलाई पायी जायेगी तो कठोर कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि कर्मचारी/अधिकारी कार्यालय में समय से उपस्थित होकर अपने विभागीय दायित्वों का निर्वहन मेहनत एवं ईमानदारी से करना सुनिश्चित करे।
श्री शास्त्री ने आज उपनिदेशक मण्डलीय समाज कल्याण कार्यालय टिकरा हाउस का अकस्मिक निरीक्षण के दौरान यह बातें कही। निरीक्षण के दौरान श्री शास्त्री ने कार्यालय में कर्मचारियों की उपस्थित पंजिका का अवलोकन किया, उपस्थति पंजिका में कुल 12 कर्मचारी अंकित पाये जिसमें से दो कर्मचारी मौके पर मौजूद तो थे परन्तु उपस्थिति पंजिका में हस्ताक्षर नहीं किया था जिस पर मंत्री द्वारा नाराजगी व्यक्त की गई तथा उपनिदेशक समाज कल्याण को निर्देश दिया कि जिन कर्मचारियों द्वारा हस्ताक्षर नहीं किये गये है और वह मौके पर मौजूद थे उन्हें लिखित में चेतावनी जारी करें कि भविष्य में इस प्रकार की पुर्नावृत्ति नहीं की जाये अन्यथा विभागीय कार्यवाही की जायेगी।
निरीक्षण के दौरान श्री शास्त्री ने कार्यालय कक्ष, स्टोरकक्ष, कार्यालय परिसर, शौचालय, कार्यालय के पीछे की ओर निर्माणधीन चहार दीवारी का अवलोकन किया। कार्यालय के पीछे वाली निर्माणाधीन चहार दीवारी को मानक एवं गुणवत्तापूर्ण ढ़ंग से निर्माण कराये जाने के निर्देश दिये है। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्य में किसी प्रकार की ढ़िलाई नहीं की जाये, कार्यालय कक्ष में साफ-सफाई, अभिलेखों के रख-रखाव की व्यवस्था सहीं पायी तथा कार्यालय के स्टोर में गन्दगी व जाला लगा पाया जिसकी सफाई कराने के सख्त निर्देश दिये है।
निरीक्षण के दौरान मंत्री श्री शास्त्री ने उप निदेशक समाज कल्याण श्री आर0के0 सोनकर ने कहा कि मण्डल के अन्तर्गत आने वाले जनपदों का निरीक्षण कर विभागीय कार्यो एवं योजनाओं की प्रगति की जानकारी अवश्य प्राप्त करना सुनिश्चित करे। इस दौरान उप निदेशक समाज कल्याण ने बताया कि 01 मई, 2017 को जय प्रकाश नरायण सर्वोदय विद्यालय समौंधा, जनपद रायबरेली का निरीक्षण किया गया था, निरीक्षण में पायी गई कमियों के सम्बन्ध में स्पष्टीकरण विद्यालय के प्रधानाचार्य से मांगा गया है।

Comments (0)

बेल्जियम के तकनीकी सहयोग से प्रदेश की नदियों को स्वच्छ बनाया जाएगा

Posted on 30 May 2017 by admin

बेल्जियम के राजदूत श्री जाॅन ल्युक्स से प्रदेश के संसदीय कार्य एवं नगर विकास मंत्री श्री सुरेश खन्ना ने आज यहां विधानसभा सचिवालय स्थित सभागार में मुलाकात की। इस अवसर उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार की योजनाओं गंगा सफाई अभियान, स्मार्ट सिटी, स्वच्छ भारत मिशन, सालिड वेस्ट प्रबंधन आदि कार्यों में नई तकनीकों के माध्यम से बेल्जियम उ0प्र0 के विकास में अहम भूमिका निभाना चाहता है। बेल्जियम के राजदूत ने अपने देश की नदियों को किस तरह तकनीकी माध्यम से स्वच्छ बनाया गया तथा कारखानों से होने वाले वायु प्रदूषण को कम किया, इसकी तकनीक को श्री सुरेश खन्ना से साझा किया। इन तकनीकों की जानकारी से श्री खन्ना खासे प्रभावित हुए। उन्होंने नगर विकास मंत्री को बेल्जियम आने का भी निमंत्रण दिया, जिसे उन्होंने ने सहर्ष स्वीकार किया। उन्होंने कहा कि नई सरकार के कार्य शैली व विकास योजनाओं की प्रगति से काफी प्रभावित हूँ।
shri-john-luks-and-shri-suresh-khanna-1इस अवसर पर श्री खन्ना ने गंगा सफाई अभियान, सालिड वेस्ट प्रबंधन के लिए बेल्जियम के राजदूत से तकनीकी सहयोग करने की बात कही। उन्होंने कानपुर में गंगा नदी में गिर रहे नालों व टेनरियों के गंदे पानी की सफाई व उचित प्रबंधन के लिए जिससे गंगा नदी को प्रदूषणमुक्त बनाने के लिए, तकनीकी जानकारी हासिल करने की दृष्टि से गहन विचार-विमर्श किये।
श्री खन्ना ने स्मार्टसिटी व स्वच्छ भारत मिशन की जानकारी श्री जाॅन ल्युक्स को दी तथा यह भी बताया कि किस आधार पर स्मार्टसिटी के तहत शहरों का चुनाव किया गया है। स्मार्टसिटी के अन्तर्गत शहरवासियों को मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी दी और इसमें तकनीकी सहयोग की अपेक्षा की। श्री ल्युक्स के साथ आए उद्योगपति राजीव भल्ला ने प्रदेश में कारखाने लगाने की इच्छा जताई। उन्होंने मेड-इन-इण्डिया एवं मेड-इन-यूपी के तहत विनिर्माण करने की प्रतिबद्धता जताई।
इस बैठक में मिसेज ल्यूक्स, विधानसभा सचिव प्रदीप दुबे, विशेष सचिव नगर विकास श्री रमाकान्त पाण्डेय, प्रबंध निदेशक जल निगम श्री वाई.के. जैन आदि अधिकारी उपस्थित थे।

Comments (0)

सबका साथ सबका विकास सरकार की अवधारणाः-सतीश महाना

Posted on 30 May 2017 by admin

नई औद्योगिक नीति लागू कर बेरोजगारों को रोजगार से जोड़ा जायेगा -औद्योगिक विकास मंत्री

प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार की अवधारणा सबका साथ सबका विकास है। भारत सरकार के तीन वर्ष का कार्यकाल पूर्ण होने पर सरकारी उपलब्धियों के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में शरीक होने आये श्री महाना ने जनपद हरदोई के लोक निर्माण के अतिथि गृह में यह बात कही। उन्होंने वर्तमान केन्द्र व प्रदेश सरकारों की सोच का बखान करते हुये कहा कि यह सरकारें सकारात्मक सोच से कार्य कर रही है। लोगों का विश्वास सरकार के प्रति बढ़ा है। उन्होेंने कहा कि हमारी सरकार भ्रष्टाचार के प्रति पूर्ण रूप से संवेदनशील है। किसी भी स्तर पर भ्रष्टाचार को बर्दाश्त नही किया जायेगा। इसके समूल नाश पर लगातार कार्य किया जा रहा है। अधिकारियों/कर्मचारियो से चल-अचल सम्पत्तियो का ब्यौरा तलब किया जा रहा है तथा तद्नुसार कार्यवाही भी अमल में लायी जा रही है।
औद्योगिक विकास मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार द्वारा शीघ्र ही नई औद्योगिक नीति लागू की जा रही है जिसके अन्तर्गत अधिक से अधिक बेरोजगारों को रोजगार से जोड़ा जायेगा। उन्हांेने बताया कि उद्योगांे को बढ़ावा देने के लिये भेदभाव रहित नीति पर कार्य किया जा रहा है। उद्यमियांे हेतु आवंटन होने वाले भू-खण्डांे को बेबसाइट पर अपलोड किया जा रहा है ताकि आन लाइन प्रक्रिया एवं पारदर्शी तरीके से भूखण्डों का भेदभाव रहित आवंटन उद्यमियों को किया जा सके।
श्री महाना ने आपराधिक कृत्यो के प्रति कहा कि किसी को भी कानून से खिलवाड़ करने की इजाजत नही है। सरकार आपराधिक प्रकृति के लोगों के प्रति सख्ती से कार्य कर रही है। आपराधिक कृत्यो में लिप्त लोगांे को कदापि नही बख्शा जायेगा।
उद्योग मंत्री ने बताया कि जिले मे उद्योगों को बढ़ावा देकर जिले के बेरोजगारों को रोजगार से जोड़ा जायेगा। उन्होने कहा कि शीघ्र जनपद मे फूड प्रोसेसिंग, डेयरी, राइस आदि विभिन्न क्षेत्रो में इण्डस्ट्रियो को स्थापित कराया जायेगा। इस हेतु भू आवंटन का कार्य भी पारदर्शी होगा।
इस अवसर पर जिलाधिकारी शुभ्रा सक्सेना, पुलिस अधीक्षक विपिन कुमार मिश्र, अपर जिलाधिकारी डा0विपिन कुमार मिश्र, नगर मजिस्ट्रेट मृत्युंजय राम, उप जिलाधिकारी सदर आशीष सिंह आदि मौजूद थे।

Comments (0)

मुख्यमंत्री जी जनता की समस्याओं से हुए अवगत

Posted on 30 May 2017 by admin

अधिकारियों को जनसमस्याओं के त्वरित निस्तारण के निर्देश

press-03मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी आज अपने सरकारी आवास पर जनता की समस्याओं से अवगत हुए। मुख्यमंत्री जी ने जनता को उनकी शिकायतों पर शीघ्र कार्यवाही का आश्वासन देते हुए अधिकारियों को जनसमस्याओं के त्वरित निस्तारण के निर्देश दिए।
जनपद लखीमपुर-खीरी से आयीं सुश्री गायत्री देवी ने मुख्यमंत्री जी से अपने बेटे के इलाज के लिए आर्थिक मदद का अनुरोध किया, वहीं गोण्डा से आयीं सुश्री माता देवी ने पेंशन के लिए निवेदन किया। बलिया से आए श्री अन्नू यादव ने ऋण माफी का आग्रह किया। press-04
इनके अलावा भी काफी संख्या में लोगों ने मुख्यमंत्री जी से मुलाकात कर अपनी-अपनी समस्याओं से अवगत कराया। मुख्यमंत्री जी ने सभी मामलों में प्रभावी कार्रवाई करने के निर्देश भी दिए।

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने पूर्व प्रधानमंत्री चैधरी चरण सिंह को श्रद्धांजलि दी

Posted on 30 May 2017 by admin

01-5उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने किसान नेता एवं पूर्व प्रधानमंत्री चैधरी चरण सिंह की पुण्य तिथि पर आज यहां विधान भवन परिसर में उनके चित्र पर माल्यार्पण कर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।
इस अवसर पर संसदीय कार्य मंत्री श्री सुरेश खन्ना, औद्योगिक विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री सुरेश राणा, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री श्री मोहसिन रजा, मुख्य सचिव सहित शासन-प्रशासन के अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।01-1

Comments (0)

राज्यपाल ने ‘उत्तर प्रदेश सूचना आयोग के बढ़ते कदम’ पुस्तिका का विमोचन किया

Posted on 30 May 2017 by admin

सूचना के अधिकार से भ्रष्टाचार और लालफीताशाही पर अंकुश लगेगा - राज्यपाल

aks_7539उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्री राम नाईक ने आज राजभवन के गांधी सभागार में ‘उत्तर प्रदेश सूचना आयोग के बढ़ते कदम’ नामक पुस्तिका का विमोचन किया। समारोह में उत्तर प्रदेश सूचना आयोग के मुख्य सूचना आयुक्त श्री जावेद उस्मानी, राज्य सूचना आयुक्त श्री अरविन्द सिंह बिष्ट, श्री विजय शंकर शर्मा, श्री पारसनाथ गुप्ता, श्री स्वदेश कुमार, श्री सैय्यद हैदर अब्बास रिज़वी, श्री हाफिज उस्मान, श्री राजकेश्वर सिंह, श्री गजेन्द्र यादव तथा उत्तर प्रदेश शासन के वरिष्ठ अधिकारीगण, विद्युत नियामक आयोग के अध्यक्ष श्री देश दीपक वर्मा, उत्तर प्रदेश नगर पालिका वित्तीय संसाधन विकास बोर्ड के अध्यक्ष श्री राकेश गर्ग, राजस्व परिषद के अध्यक्ष श्री प्रवीर कुमार, विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुलपतिगण सहित अनेक गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। पुस्तिका का प्रकाशन उत्तर प्रदेश सूचना आयोग द्वारा किया गया है। पुस्तिका में उत्तर प्रदेश सूचना आयोग द्वारा गत दो वर्षो में प्रदेश में सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करने हेतु उठाये गये महत्वपूर्ण कदमों का विवरण दिया गया है।
राज्यपाल ने सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 के महत्व पर प्रकाश डालते हुये कहा कि सही अर्थोें में सूचना का अधिकार कानून एक क्रांतिकारी कदम है जिससे भ्रष्टाचार और लालफीताशाही पर अंकुश लगाया जा सकता है। सूचना के अधिकार के अंतर्गत प्राप्त सूचनाओं का उपयोग समाज के हित में होना चाहिये। सूचना के अधिकार का उपयोग दूसरों को परेशान करने की दृष्टि से किया जाना उचित नहीं है। उन्होंने कहा कि सूचना आयोग अपने कार्य में दक्षता लाने के लिये विज्ञान और सूचना प्रौद्योगिकी का अधिक से अधिक उपयोग करें।
श्री नाईक ने कहा कि सूचना का अधिकार अधिनियम का उद्देश्य शासन एवं प्रशासन तंत्र की कार्यप्रणाली में पारदर्शिता को बढ़ाना, अधिकारियों की जवाबदेही तय करना तथा भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाना है। उन्होंने इस बात पर बल दिया कि प्रदेश में सुशासन की स्थापना में सूचना का अधिकार अधिनियम का महत्वपूर्ण योगदान है। उन्होंने कहा कि इस अधिनियम को जितने बेहतर तरीके से लागू किया जायेगा, प्रदेश में शासन व प्रशासन की कार्यप्रणाली में उतना अधिक सुधार आयेगा।
राज्यपाल ने कहा कि किसी भी अधिनियम के क्रियान्वयन में नियमों की विशेष व्यवस्था होती है। नियम के बिना अधिनियम केवल लाईब्रेरी की शोभा हो सकते हैं। प्रदेश में सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 को प्रभावी तरीके से लागू करने की दिशा में उत्तर प्रदेश सूचना आयोग द्वारा गत दो वर्षो में उठाये गये कदमों एवं उत्तर प्रदेश सूचना का अधिकार नियमावली, 2015 के प्रख्यापन की सराहना भी की। उन्होेंने यह अपेक्षा व्यक्त की कि उत्तर प्रदेश सूचना आयोग, प्रदेश सरकार के साथ पूर्ण समन्वय स्थापित करते हुए, आने वाले वर्षो में प्रदेश में इस अधिनियम को और भी प्रभावी तरीके से लागू करवायेगा।
श्री नाईक ने इस बात पर भी प्रसन्नता व्यक्त की कि पारदर्शिता और जवाबदेही की दृष्टि से आयोग द्वारा अपने दो वर्षों का कार्यवृत्त प्रकाशित किया गया है। राज्यपाल ने बताया कि जवाबदेही और पारदर्शिता की दृष्टि से वे गत 38 वर्षों से जनता को अपना कार्यवृत्त प्रस्तुत करते आ रहे हैं। वे तीन बार विधायक तथा पांच बार सांसद रहे हैं। विधायक रहते हुये ‘विधान सभा में राम नाईक‘, सांसद रहते हुये ‘लोकसभा में राम नाईक’ एवं सांसद न रहने पर ‘लोकसेवा में राम नाईक’ तथा राज्यपाल बनने के बाद गत 2 वर्षों से ‘राजभवन में राम नाईक’ नाम से अपना कार्यवृत्त प्रस्तुत करते आ रहे हैं।
मुख्य सूचना आयुक्त श्री जावेद उस्मानी ने देश में सुशासन की स्थापना के परिप्रेक्ष्य में सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 के महत्व पर प्रकाश डालते हुए बताया कि गत दो वर्षो में आयोग द्वारा कई महत्वपूर्ण कदम उठाये गये हैं, जिनके माध्यम से प्रदेश में सूचना का अधिकार अधिनियम का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित हो सके। उन्होंने बताया कि जहाँ वर्ष 2015-16 एवं 2016-17 में लगभग 64,000 नयी अपीलें आयोग में दायर की गयी, वहीं इन दो वर्षो में आयोग द्वारा लगभग 72,000 अपीलों का निस्तारण किया गया। इस कारणवश आयोग में लम्बित अपीलों की संख्या गत दो वर्षो में लगभग 55,000 से घटकर 47,000 के स्तर पर आ गयी।
मुख्य सूचना आयुक्त ने यह भी बताया कि आयोग की पहल पर उत्तर प्रदेश शासन द्वारा दिसम्बर, 2015 में उत्तर प्रदेश सूचना का अधिकार नियमावली, 2015 अनुमोदित एवं प्रख्यापित की गयी। इस नियमावली के लागू होने के उपरान्त प्रदेश में अधिनियम का क्रियान्वयन एकरुपता के साथ एवं सुव्यवस्थित तरीके से सम्भव हो सका है। सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 एवं उत्तर प्रदेश सूचना का अधिकार नियमावली, 2015 के विभिन्न प्राविधानों के बारे में प्रदेश के सरकारी कार्यालयों में कार्यरत लगभग 18,000 जन सूचना अधिकारियों के प्रशिक्षण का एक वृहद्व कार्यक्रम जनवरी, 2016 से प्रारम्भ किया गया। इस कार्यक्रम के तहत लखनऊ मुख्यालय पर शासन एवं विभिन्न निदेशालयों में कार्यरत जन सूचना अधिकारियों के प्रशिक्षण के उपरान्त, प्रदेश के सभी 18 मण्डलों के मुख्यालयों पर प्रशिक्षण आयोजित किये गये, जिनमें प्रत्येक मण्डल के सभी जनपदों में कार्यरत जन सूचना अधिकारियों को प्रशिक्षित किया गया। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण की आवश्यकता को देखते हुये, यह प्रशिक्षण कार्यक्रम सतत रुप से जारी रहेगा।
मुख्य सूचना आयुक्त द्वारा बताया गया कि सूचना आयोग की आंतरिक कार्यप्रणाली में सुधार लाने हेतु अनेक प्रभावी कदम उठाये गये हैं। आयोग में निबन्धन कार्यालय, अभिलेखागार तथा प्रतिलिपि अनुभाग का गठन किया गया है। आयोग द्वारा विभिन्न जन सूचना अधिकारियों पर लगाये गये अर्थदण्ड की वसूली सुनिश्चित करने हेतु, आयोग की पहल पर उत्तर प्रदेश शासन द्वारा मुख्य सचिव की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा अर्थदण्ड की वसूली का अनुश्रवण करने की व्यवस्था स्थापित की गयी है।
मुख्य सूचना आयुक्त ने कहा कि आयोग के कार्य को और अधिक दक्ष बनाने के दृष्टिकोण से सूचना प्रोद्योगिकी (Information Technology) का अधिक से अधिक प्रयोग सुनिश्चित किया गया है। आयोग में लम्बित सभी अपीलों का विवरण Electronic Case Information System (ECIS) पर दर्ज किया जा रहा है। आयोग की नई वेबसाइट भी बनायी गयी है, ताकि जनसाधारण को सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005, उ0प्र0 सूचना का अधिकार नियमावली, 2015 एवं उत्तर प्रदेश सूचना आयोग से संबंधित आवश्यक सूचनाएं आसानी से प्राप्त हो सकें।
मुख्य सूचना आयुक्त द्वारा यह भी बताया गया कि आने वाले समय में उत्तर प्रदेश सूचना आयोग प्रदेश में सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 का क्रियान्वयन और अधिक प्रभावी तरीके से सुनिश्चित करने हेतु इसी प्रकार के कदम उठाता रहेगा तथा उत्तर प्रदेश शासन के साथ समन्वय स्थापित करके यह प्रयास जारी रखेगा कि अधिनियम के उद्देश्यों की प्राप्ति हो सके।
कार्यक्रम के प्रारम्भ में श्री स्वदेश कुमार, राज्य सूचना आयुक्त द्वारा राज्यपाल एवं अन्य गणमान्य अतिथिगण का स्वागत किया गया। श्री पारस नाथ गुप्ता, राज्य सूचना आयुक्त द्वारा धन्यवाद ज्ञापित किया गया।

Comments (0)

राज्यपाल को धन्यवाद प्रस्ताव की प्रति प्रस्तुत की

Posted on 30 May 2017 by admin

aks_7436उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्री राम नाईक से आज राजभवन में विधान सभा अध्यक्ष श्री हृदय नारायण दीक्षित ने भेंट कर राज्यपाल के अभिभाषण पर विधान सभा में पारित धन्यवाद प्रस्ताव की प्रति भेंट की। इस अवसर पर राज्यपाल की प्रमुख सचिव सुश्री जूथिका पाटणकर, विधान सभा के प्रमुख सचिव श्री प्रदीप दुबे एवं राज्यपाल के विधि परामर्शी श्री एस0एस0 उपाध्याय भी उपस्थित थे।

ज्ञातव्य है कि गत 15 मई को राज्यपाल ने राज्य विधान मण्डल के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित किया था।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2017
M T W T F S S
« Apr   Jun »
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
293031  
-->









 Type in