Archive | कानपुर

राहुल गांधी और प्रियंका वाड्रा का वास्तविक नाम देश की जनता के सामने आना ही चाहिए - योगी आदित्यनाथ

Posted on 21 April 2019 by admin

ब्रिटेन और इटली जाएंगे और खुद को राहुल विंची कहेंगे, फिर भारत आने पर राहुल गांधी बन जाएंगे’

सपा का झंडा, बैठा हुआ कोई बड़ा गुंडा’

कांग्रेस का दोहरा चरित्र उसको देशद्रोहियों के साथ जोड़ता’

सपा आतंकवाद को अपनी गंदी राजनीति के लिए इस्तेमाल करती है’

जया प्रदा पर अभद्र टिप्पणी कर आजम खान ने आधी आबादी का अपमान किया है’

जया प्रदा के अपमान पर मायावती चुप क्यों हैं’

लखनऊ 21 अप्रैल 2019, रामपुर/निघासन/सवायजपुर बगिया/घाटमपुर/कानपुर। “आज तो मुझे जानकर आश्चर्य हुआ कि कांग्रेस के जिस नामदार को आप राहुल गांधी के नाम से जानते हैं, उसका वास्तविक नाम तो ‘राउल विंची’ है। कांग्रेस देश की नजरों में धूल झोंकने का कितना बड़ा पाप कर रही है। राहुल गांधी और प्रियंका वाड्रा का जो वास्तविक नाम है, देश की जनता के सामने आना ही चाहिए। जिन लोगों को भारत की परंपरा पर गौरव की अनुभूति ना होती हो, वह ब्रिटेन और इटली जाएंगे और खुद को राहुल विंची कहेंगे। फिर भारत आने पर राहुल गांधी बन जाएंगे”।
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और भाजपा के फायर ब्रांड नेता योगी आदित्यनाथ ने आज अपनी चिरपरिचित शैली में जनसभा को संबोधित कर राहुल गांधी और विपक्ष पर खुलकर हमला बोलते हुए यह बात कही। उन्होंने पहले रामपुर की चुनावी जनसभा को संबोधित किया, इसके बाद निघासन, सवायजपुर बगिया, घाटमपुर और कानपुर में भी अपने ही अंदाज में जनता के बीच जाकर वोट मांगे।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछली सरकारों के कार्यकाल के दौरान कानून व्यवस्था का जिक्र भी किया। उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी तो झंडे से ही कहीं चली जाएगी, पूरा देश भी मानता है कि सपा का झंडा, बैठा हुआ कोई बड़ा गुंडा है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार के आने से पहले बहन-बेटियों की इज्जत सुरक्षित नहीं थी, व्यापक आराजकता थी। रोज दंगे होते थे, गोकशी की बड़ी-बड़ी घटनाएं होती थी। आराजकता का आलम यह था कि गुंडे गरीब की जमीन और व्यापारियों के प्रतिष्ठानों पर कब्जा करके सत्ता का संरक्षण प्राप्त करते थे।
योगी जी ने कांग्रेस पर तीखे शब्दों से प्रहार करते हुए कहा कि राहुल गांधी प्रदेश में आते हैं, तो जनेऊ धारण कर मंदिर-मंदिर जाते दिखाई देते हैं। हिन्दू बनने का ढोंग करते हैं, लेकिन जब उत्तर प्रदेश के बाहर केरल में जातें हैं तो वहां पर चांद सितारों वाला हरा झंडा लिए अपनी नैया पार लगाने की गुहार लगाते हुए नजर आते हैं। उन्होंने कहां कि यही दोहरा चरित्र कांग्रेस को देशद्रोहियों के साथ जोड़ता है।
योगी जी ने सपा-बसपा के शासन को कुशासन करार देते हुए कहा कि जब प्रदेश में हमारी सरकार आई थी, उस समय प्रदेश में सपा-बसपा के कुशासन से आम किसान त्रस्त था। किसानों के कर्ज माफी की बात चल रही थी, लेकिन यह सरकारें ऐसा करने मे पूरी तरह से विफल रही थीं। हमारी सरकार ने सत्ता में आते ही यहां के किसानों के कर्ज माफी करने के लिए बड़ी कार्यकारी योजना को लागू किया।
मुख्यमंत्री योगी जी ने सपा-बसपा पर भी तीखे प्रहार किये। उन्होंने कहा कि सपा सरकार के कार्यकाल में रामजन्म भूमि पर हमला हुआ था, तब हमलावर सपा का झंडा लेकर गये थे। उसके बाद जब 2012 में अखिलेश यादव की सरकार आती है, तब इन्होंने सबसे पहले आतंकवादियों के खिलाफ दायर हुए मुकदमों को वापस लेने का शर्मनाक कारनामा किया था। ये लोग आतंकवाद को अपनी गंदी राजनीति के लिए इस्तेमाल करते हैं।
योगी जी ने सीधे-सीधे कहा कि आजम खान जैसे लोगों के लिए ही एंटी रोमियो स्क्वॉड का गठन किया गया है। जयाप्रदा पर आजम खान के विवादित बयान को योगी ने महिलाओं का अपमान करार दिया। उनका कहना था कि जयाप्रदा पर अभद्र टिप्पणी कर आजम खान ने आधी आबादी का अपमान किया है।
योगी जी ने बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव को आजम खान के बयानों पर चुप्पी साधने के लिए आड़े हाथों लिया। उन्होंने सवाल किया कि जयाप्रदा के अपमान पर मायावती ने क्यों कुछ नहीं कहा और क्यों वे आजम खान के लिए वोट मांग रही हैं?
योगी जी ने विपक्ष पर तंज कसते हुए कहा कि जिन लोगों को राम-कृष्ण के अस्तित्व पर संदेह था, अब बजरंगबली की ताकत को देख कर आज उनके भक्त हो गए हैं। उन्होंने जनता से भी सवाल किया। कहा कि क्या देश में हिंदुओं को आतंकवादी ठहराने वाली सरकार होनी चाहिए? बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर का अपमान करने वाली सरकार होनी चाहिए? उन्होंने साफ कहा कि कांग्रेस-सपा-बसपा यही कार्य करने में संलग्न हैं।
उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सराहना करते हुए कहा कि मोदी जी ने 5 वर्ष के दौरान भारत की गरिमा और गौरव को बढ़ाने के लिए पूरी ईमानदारी के साथ काम किया। उन्होंने आगे कहा कि इस देश में इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के लिए हाइवे, रेलवे लाइनें, मैट्रो, मेडिकल कॉलेज और एम्स बन रहे हैं। आम जन के जीवन में व्यापक परिवर्तन और रोजगार के लिए निवेश की भारी संभावना को आगे बढ़ाने का कार्य भी तेजी से हो रहा है।

Comments (0)

कानपुर में पलटी पूर्वा एक्सप्रेस

Posted on 20 April 2019 by admin

हावड़ा से नई दिल्ली जा रही पूर्वा एक्सप्रेस (अप, 12303) शुक्रवार देर रात करीब एक बजे कानपुर से करीब 15 किलोमीटर दूर रूमा कस्बे के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गई। पता चला है कि ट्रेन दो हिस्सों में बंटने के बाद बेपटरी हो गई। नौ डिब्बे पलटने की सूचना मिली है। इनमें 8 एसी कोच और पैंट्रीकार हैै। 100 से ज्यादा लोग घायल हैं।kanpur-purva-train-accident

रात 2.30 बजे जिलाधिकारी, एसएसपी, 30 एंबुलेंस, फायर ब्रिगेड, पुलिस पहुंच चुकी थीं और राहत-बचाव कार्य शुरू हो गया था। घायलों को काशीराम ट्रामा सेंटर और हैलट अस्पताल भेजा जा रहा है।पूर्वा एक्सप्रेस हावड़ा से दिल्ली जाती है।

रात करीब एक बजे अप ट्रेन पूरी रफ्तार से हावड़ा की ओर से आ रही थी और कानपुर की ओर बढ़ रही थी। कानपुर से करीब 15 किलोमीटर पहले रूमा इंडस्ट्रियल इस्टेट के सामने ट्रेन अचानक दो हिस्सों में बंटने के बाद जोरदार आवाज के साथ पलट गई। घुप अंधेरे में यात्रियों में चीख पुकार मच गई।

रेलवे ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर
05122323015

Comments (0)

नामांकन सभा को संबोधित किया

Posted on 09 April 2019 by admin

लखनऊ 09 अप्रैल 2019, भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री कलराज मिश्र के साथ उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्री सतीष महाना, जय कुमार सिंह (जैकी), प्रदेश महामंत्री नीलिमा कटियार, सलिल विश्नोई ने कानपुर से भाजपा प्रत्याशी सत्यदेव पचैरी की नामांकन सभा को संबोधित किया।
श्री कलराज मिश्र ने कहा कि कार्यकर्ताओ का इतना बड़ा जनसैलाब देख कर मै दावे के साथ बोलता हूं कि सत्यदेव पचैरी कानपुर से सांसद एवं नरेंद्र मोदी जी देश के प्रधानमंत्री बनने जा रहे है। श्री मिश्रा ने कहा कि आज देश मे विपक्ष झूठ परोस रहा है और जनमानस को गुमराह करते हुए अनर्गल बयान दे रहा है कांग्रेस पर हमलावर होते हुए श्री मिश्र ने कहा इस देश मे जिस तरह की भाषा का प्रयोग कांग्रेस के मुखिया और उनकी टीम देश के प्रधानमंत्री के लिए कर रही है इसका जवाब उनको देश की जनता देगी। मोदी जी के राष्ट्रवादी कार्यक्रम एवं जनकल्याणकारी योजनाओं सपा, बसपा व कांग्रेस के लोग घबरा गए है, आज भारत की पहचान पूरी दुनियां में शक्तिशाली देशी के रूप में बनी है और वो इस लिए संभव हुआ कि जब देश के प्रधामंत्री ने देश की सेना को खुली छूट दी जिसके परिणाम आप सबके सामने है आज आतंकवादी डरे हुए है। प्रदेश सरकार के मंत्री सतीश महाना ने कहा कि देश की जनता ईमानदार चैकीदार को चुनेगी भ्रष्टाचारी युवराज को नही जो खुद जमानत पर है। श्री पचैरी के नामांकन में भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ-साथ विभिन्न सामाजिक संस्थाओ के सामाजिक लोगो ने भी नामांकन जलुस में अपनी उपस्थिति दर्ज की।
गगन भेदी नारों के संग जलूस कानपुर घंटाघर से नयागंज, बिरहाना रोड़, फूलबाग, मालरोड, बड़ा चैराहा होते हुए कचहरी पहुंचा वहाँ से भाजपा प्रत्यासी सत्यदेव पचैरी पैदल बड़े चैराहे से भारी हजूम के साथ नामांकन दाखिल करने कलेक्ट्रेट पहुंचे।

Comments (0)

सेक्टर संयोजक सम्मेलन

Posted on 08 February 2019 by admin

लखनऊ 08 फरवरी 2019, भारतीय जनता पार्टी कानपुर-बुन्देलखण्ड क्षेत्र के झांसी व जालौन संसदीय सीट की दस विधानसभा सीटों के बूथ एवं सेक्टर संयोजक पदाधिकारियों की कार्यशाला उरई स्थित महारानी गार्डेन में सम्पन्न हुई। narottam-mishra-bjp
कार्यशाला में पार्टी के प्रदेश सह प्रभारी म0प्र0 शासन के पूर्व मंत्री नरोत्तम मिश्रा, ने अपने संबोधन में कार्यकर्ताओं का आहवान करते हुए आगामी कार्यक्रमों के क्रियान्वयन हेतु कहा कि 12 फरवरी से मेरा परिवार भाजपा का परिवार अभियान के तहत घर-घर जाकर स्टीकर लगाने है और घर की छतो पर भाजपा का झण्डा फहराने का काम करना है। साथ ही अपने घर पर लोगों को बुलाकर चाय पर चर्चा करनी है। 13 से 22 फरवरी आयुष्मान भारत पर चर्चा और नये व्यक्तियों को जोड़ने का कार्यक्रम है। 23 व 24 फरवरी को सेक्टर बैठक जिसमें कमल विकास ज्योति अभियान को गति दी जायेगी। 26 फरवरी को कमल ज्योति सेक्टर अभियान कार्य को सम्पादित कराना है।
कार्यशाला की अध्यक्षता पूर्व विधान परिषद सभापति एवं संच प्रमुख कुंवर मानवेन्द्र सिंह ने की। यूपी शासन के राज्यमंत्री मनोहरलाल (मन्नूकोरी), लोकसभा प्रभारी रमाकांत त्रिपाठी तथा जिलाध्यक्ष नागेन्द्र गुप्ता प्रमुख रूप से उपस्थित रहे। संचालन जालौन जिला प्रभारी सुरेश अवस्थी ने किया।

Comments (0)

भाजपा सेक्टर संयोजक सम्मेलन - श्री रमन सिंह

Posted on 06 February 2019 by admin

लखनऊ 06 फरवरी 2019, भारतीय जनता पार्टी का क्षेत्रीय सेक्टर सम्मेलन अकबरपुर इंटर कॉलेज जिला कानपुर देहात में संपन्न हुआ। सेक्टर सम्मेलन में 8 जिलों के सेक्टर प्रमुख पदाधिकारी एवं मंडल अध्यक्ष कार्यक्रम में शामिल हुए। सेक्टर सम्मेलन में छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने सेक्टर प्रमुखों को संबोधित करते हुए कहा कि पिछले लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में हमने भारी सफलता अर्जित की। आज के परिवेश में सारी विपक्षी पार्टियां एक हो गई हैं। एक तरफ भ्रष्टाचार है, आतंकवाद, गुंडाराज है तो एक तरफ विकास है स्वच्छ शासन, जीरो टॉलरेंस की नीति व भ्रष्टाचार रहित सरकार है। dr-raman-singh-kanpur
श्री सिंह ने कहा एक तरफ पांण्डव है तो दूसरी तरफ कौरव हैं । हमें एकजुट होकर इन विरोधियों को परास्त करना है। हमें 51 परसेंट वोट प्राप्त करना है। इसके लिए हम लोगों को दिन रात एक करना होगा। मोदी सरकार ने जिस प्रकार से 4.5 साल में विकास की गति को स्थापित किया है यह एक रिकॉर्ड है। 10 करोड़ परिवारों के लिए चिकित्सा के लिए स्वास्थ्य कार्ड उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा है, मोदी सरकार में 6 करोड़ लोगों को उज्जवला योजना का लाभ मिला है। 18000 गांव में बिजली पहुंचाने का काम मोदी सरकार द्वारा किया गया है। चीन और पाकिस्तान हमेशा आंख दिखाया करते थे मोदी सरकार बनते ही सर्जिकल स्ट्राइक करके उनको अपनी औकात पर ला दिया है। जिस प्रकार से पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा बीजेपी कार्यकर्ताओं की हत्या एवं अत्याचार किया जा रहा है जनता इन विरोधियों के इस घिनौने कृत्य को कभी माफ नहीं करेगी। जनता सब जानती है सारे भ्रष्टाचारी एक हो रहे हैं। हमें सजग रहने की जरूरत है हमें जनता में अपने कार्यों के दम पर व विकास के कार्यों के दम पर जनता के बीच जाना है और हमें अपना बूथ जिताना है।
प्रदेश महामंत्री अशोक कटारिया ने कहा अगर भारत को विश्व पटल पर शिखर पर ले जाना है तो मोदी को जिताना होगा। मोदी जी ने देश का नाम विश्व पटल पर ऊंचा किया है। ऐसे ईमानदार नेता को विश्व टकटकी लगाए देख रहा है। हमें अपने 10 बूथों की चिंता करनी है। अगर एक सेक्टर प्रमुख अपने 10 बूथों पर जिताने का काम करता है तो निश्चित ही मोदी सरकार भारी बहुमत के साथ 2019 के चुनाव में विजयी होगी।
इस कार्यक्रम में कानपुर उत्तर, कानपुर दक्षिण, कानपुर ग्रामीण, कानपुर देहात, कन्नौज, फर्रुखाबाद, औरैया, इटावा के सेक्टर प्रमुख पदाधिकारी शामिल हुए

Comments (0)

युवा संसद - श्रीमती रीता बहुगुणा जोशी

Posted on 03 February 2019 by admin

लखनऊ 03 फरवरी 2019, भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा द्वारा कानपुर मण्डल की ‘‘युवा संसद‘‘ का आयोजन छत्रपति साहू जी महाराज विश्वविद्यालय कानपुर में किया गया। ‘‘युवा संसद में कानपुर मण्डल के 8 जिलों से 250 यूथ आइकाॅन को भाजपा की नीतियों से जोडा गया। युवा संसद का उद्घाटन प्रदेश सरकार की मंत्री श्रीमती रीता बहुगुणा जोशी ने किया। श्रीमती रीता बहुगुणा जोशी ने युवा संसद का उद्घाटन करके यूथ आइकाॅन्स का मार्गदर्शन किया। rita-bahuguna-joshi-bjp-kanpur
श्री मती जोशी ने युवाओं को सम्बोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा सभी वर्गो को समर्पित योजनाओं का विस्तार से बूथ आइकाॅनों को अवगत कराया। उन्होंने कहा कि लोकसभा में मोदी जी को दोबारा प्रधानमंत्री बनाने हेतु युवाओं को भारतीय जनता पार्टी से जोड़ने का कार्य हमें करना है। भाजपा की नीतियो और जनकल्याणकारी योजनाओं को युवाओं के द्वारा जनता तक सहजता से पहुंचाया जा सकता है ताकि उज्जवला योजना, जनधन योजना, कौशल विकास योजना आदि को युवाओं के द्वारा सीधे जनता तक पहुंचाया जा सके। ‘‘युवा संसद‘‘ में प्रश्नोत्तर सत्र में सम्मिलित सभी यूथ आइकान्स के प्रश्नों के उत्तर श्रीमती जोशी एवं भाजपा कानपुर-बुन्देलखण्ड क्षेत्र के क्षेत्रीय अध्यक्ष मानवेन्द्र सिह जी द्वारा दिये गए। भाजयुमों क्षेत्रीय पदाधिकारियों द्वारा आठों जिलों से आए यूथ आइकाॅन जिलाध्यक्ष तथा महामंत्रियों को शाल देकर सम्मान किया गया।
कार्यक्रम में मुख्यरूप से भाजयुमों प्रदेश मंत्री प्रमोद विश्वकर्मा, जिलाध्यक्ष उत्तर सुरेन्द्र मैथानी मौजूद रहे। भारतीय जनता युवा मोर्चा कानपुर बुन्देलखण्ड के क्षेत्रीय अध्यक्ष विकास दुबे द्वारा कैबिनेट मंत्री रीता बहुगुणा जोशी जी का पुष्प गुच्छ भेंट करके स्वागत किया।

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अमित शाह द्वारा उत्तर प्रदेश के कानपुर और लखनऊ में आयोजित कानपुर-बुंदेलखंड एवं अवध संभाग के बूथ अध्यक्ष सम्मेलन में दिए गए उद्बोधन के मुख्य बिंदु

Posted on 30 January 2019 by admin

भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता ‘भारत माता की जय’ के उद्घोष के साथ तथाकथित महागठबंधन को धूल चटाने तैयार बैठे हैं। भाजपा के कार्यकर्ता उत्तर प्रदेश में लोक सभा की 74 सीटों पर विजय प्राप्ति का लक्ष्य लेकर निकले हैं। मुझे अपने कार्यकर्ताओं पर पूर्ण भरोसा है, वे विजयी होकर ही आयेंगे
*************
भाजपा के खिलाफ किया गया गठबंधन जातिवाद, अपराध और भ्रष्टाचार का स्वार्थी राजनीतिक गठबंधन है। पूरा का पूरा जीवन परिवारवाद, जातिवाद और यूपी में विकास को अवरुद्ध करने की राजनीति करने वाले राष्ट्रवाद को पराजित करने और प्रदेश के विकास को रोकने साथ आये हैं
*************
भारतीय जनता पार्टी के फोर (4) ‘B’ हैं - “बढ़ता भारत, बनता भारत” जबकि तथाकथित महागठबंधन के फोर ‘B’ हैं - “बुआ, भतीजा, भाई, और बहन”। विपक्ष के गठबंधन में जिस किसी को शामिल होना है, हो जाए, भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता 50% की लड़ाई लड़ने के लिए तैयार है
*************
यदि महागठबंधन की सरकार (जो संभव नहीं है) आई तो सोमवार को बहन जी प्रधानमंत्री होंगी, मंगलवार को अखिलेश जी होंगे, बुधवार को ममता दीदी होगी, गुरुवार को शरद पवार जी होंगे, शुक्रवार को देवगौड़ा जी होंगे, शनिवार को स्टालिन बन जायेंगे, रविवार को देश छुट्टी पर चला जाएगा
*************
हम प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में एक ‘मजबूत’ भारतीय जनता पार्टी सरकार के गठन का संकल्प लेकर निकले हैं। महागठबंधन ‘मजबूर’ सरकार चाहता है जबकि देश की जनता ‘मजबूत’ सरकार चाहती है और यह केवल और केवल प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में ही संभव है
*************
मैं कांग्रेस के सभी नेताओं को स्पष्ट कहना चाहता हूँ कि श्री राम जन्मभूमि का नाम लेने का आपको कोई अधिकार नहीं है क्योंकि आपने हमेशा से राम मंदिर के निर्माण में रोड़े अटकाने के प्रयास किये हैं
*************
श्री राम जन्मभूमि पर, उसी स्थान पर, भव्य से भव्य राम मंदिर का जल्द से जल्द निर्माण हो, इसके लिए भारतीय जनता पार्टी कटिबद्ध है और यह हमारा संकल्प है
*************
राम जन्मभूमि न्यास की 42 एकड़ जमीन कांग्रेस की सरकार ने 1993 में अधिग्रहित की थी। 1993 से लेकर 2014 तक 16 वर्ष कांग्रेस की सरकार सत्ता में थी लेकिन कांग्रेस ने इस मामले को लटकाए रखा
*************
राम जन्मभूमि न्यास समिति ने अपनी 42 एकड़ जमीन वापस मांगी, हमें इस 42 एकड़ जमीन को वापस देने का फैसला करके दस्तावेज को सुप्रीम कोर्ट के पास भेज दिया है
*************
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में केंद्र की भारतीय जनता पार्टी सरकार ने श्री राम जन्मभूमि न्यास समिति को 42 एकड़ जमीन वापस देने का जो फैसला लिया है, यह बहुत बड़ा और ऐतिहासिक कदम है
*************
मैं इस मंच से भाजपा की केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी को साधुवाद देना चाहता हूँ कि उन्होंने राम जन्मभूमि न्यास की 42 एकड़ जमीन को वापस करने का साहसिक कदम उठाया है
*************
यूपीए की दस साल की सरकार ‘2G’ सरकार थी जिसमें 12 लाख करोड़ रुपये के घपले-घोटाले हुए थे। अब इसमें ‘3G’ (प्रियंका जी) भी आ गई है। पता नहीं, अब कितना बड़ा भ्रष्टाचार होगा?
*************
महागठबंधन को ऐसी सरकार चाहिए जिसे डीलर चलाये लेकिन देश की जनता ऐसी सरकार चाहती है जिसे लीडर चलाये और यह प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में ही संभव है
*************
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी और योगी आदित्यनाथ जी की जोड़ी यूपी के विकास के लिए प्रतिबद्ध है
*************
केंद्र में मोदी सरकार आने के बाद से उत्तर प्रदेश को सीधे तौर पर विकास के लिए केंद्र से लगभग 8,08,000 करोड़ रुपये की राशि मिली है। इसके अतिरिक्त अन्य योजनाओं में केन्द्रीय सहायता मिलाकर यूपी को कुल 10,27,000 करोड़ रुपये की राशि प्राप्त हुई है जिससे विकास को एक नई गति मिली है
*************
सवा सौ साल से कानपुर में नाले की गंदगी माँ गंगा के निर्मल जल को प्रदूषित कर रही थी। लगभग 128 साल बाद हमने यह नाला बंद किया। आज माँ गंगा के निर्मल जल में कुंभ स्नान हो रहा है
*************
22 साल में यूपी में जितनी धान और गेहूं की खरीद नहीं की गई, उतना केवल दो साल में ही योगी सरकार ने धान और गेहूं की खरीद की है। राज्य में ढाई लाख से अधिक रोजगार का भी सृजन हुआ है
*************
हम अवैध घुसपैठियों की पहचान के लिए एनआरसी लेकर आये लेकिन सपा, बसपा, तृणमूल सहित पूरी की पूरी राहुल गाँधी एंड कंपनी अवैध घुसपैठियों के समर्थन में उतर आई। उनके लिए घुसपैठिये वोट बैंक हैं, हमारे लिए देश की सुरक्षा सबसे पहले है
*************
देश की जनता एक बार पुनः केंद्र में मोदी सरकार का गठन करे, पूरे देश से घुसपैठिये को निकालने की व्यवस्था केंद्र की भारतीय जनता पार्टी सरकार करेगी
*************
आर्थिक रूप से पिछड़े अगड़े समाज के युवाओं को शिक्षा और सरकारी नौकरी में मोदी सरकार ने 10% आरक्षण देने का फैसला कर गरीबों के कल्याण की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाया है
*************

लखनऊ 30 जनवरी 2019, भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अमित शाह ने आज उत्तर प्रदेश के कानपुर एवं लखनऊ में क्रमशः कानपुर-बुंदेलखंड एवं अवध संभाग के बूथ अध्यक्षों के सम्मेलन को संबोधित किया और परिवारवाद, जातिवाद एवं तुष्टिकरण की राजनीति करने वाली कांग्रेस, सपा और बसपा पर तीखा हमला किया।

उत्तर प्रदेश के भाजपा कार्यकर्ताओं के उत्साह और जोश की सराहना करते हुए श्री शाह ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता भारत माता की जय के उद्घोष के साथ तथाकथित महागठबंधन को धूल चटाने तैयार बैठे हैं। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के बढ़ते हुए विस्तार और प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की अपार लोकप्रियता के डर से विपक्ष गठबंधन बनाने को मजबूर हुआ है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव के दौरान भी ‘यूपी के दो लड़के’ साथ आये थे लेकिन भाजपा के समर्पित कार्यकर्ताओं ने गठबंधन को ध्वस्त करते हुए 325 सीटें पार्टी की झोली में डाल दी। उन्होंने कहा कि भाजपा के खिलाफ किया गया गठबंधन जातिवाद, अपराध और भ्रष्टाचार का स्वार्थी राजनीतिक गठबंधन है। उन्होंने कहा कि पूरा का पूरा जीवन परिवारवाद और जातिवाद की राजनीति करने वाले राष्ट्रवाद को पराजित करने साथ आये हैं, पूरा का पूरा जीवन उत्तर प्रदेश को पीछे धकेलने वाले यूपी के विकास को रोकने आये हैं। उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं का आह्वान करते हुए कहा कि विपक्ष के गठबंधन में जिस किसी को शामिल होना है, हो जाए, भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता 50% की लड़ाई लड़ने के लिए तैयार है।

तथाकथित महागठबंधन पर हमला जारी रखते हुए राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि उत्तर प्रदेश की जनता ने सपा और बसपा, दोनों का शासन देखा है। इन दोनों के शासन में अपराधियों के तांडव, क़ानून-व्यवस्था की दुर्दशा और जातिवाद एवं तुष्टीकरण की राजनीति से प्रदेश की जनता त्रस्त रही है। मैं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी को साधुवाद देना चाहता हूँ कि आज उत्तर प्रदेश से अपराधियों को पलायन करने को मजबूर होना पड़ रहा है। यूपी में क़ानून-व्यवस्था की स्थिति सुदृढ़ हुई है और प्रदेश में विकास के एक नए युग की शुरुआत हुई है।

श्री शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में जातिवाद, परिवारवाद और तुष्टीकरण की राजनीति का अंत हुआ है। मोदी सरकार ‘सबका साथ, सबका विकास’ के मूल मंत्र के साथ देश के विकास के प्रति समर्पित हो कार्य कर रही है लेकिन विपक्ष अपना अस्तित्व बचाने गठबंधन और महागठबंधन करने को मजबूर हो रहा है। उन्होंने कहा कि एनडीए का नेतृत्व तो तय है, हमारे नेता देश के लोकप्रिय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी हैं लेकिन मैं विपक्षी पार्टियों से पूछना चाहता हूँ कि महागठबंधन का प्रधानमंत्री पद का प्रत्याशी कौन है? मैं बताता हूँ कि यदि महागठबंधन की सरकार आई (जो संभव नहीं है) तो सोमवार को बहन जी प्रधानमंत्री होंगी, मंगलवार को अखिलेश जी होंगे, बुधवार को ममता दीदी होगी, गुरूवार को शरद पवार जी होंगे, शुक्रवार को देवगौड़ा जी होंगे, शनिवार को स्टालिन बन जायेंगे, रविवार को देश छुट्टी पर चला जाएगा। महागठबंधन को ऐसी सरकार चाहिए जिसे डीलर चलाये लेकिन देश की जनता ऐसी सरकार चाहती है जिसे लीडर चलाये और यह प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में ही संभव है।

महागठबंधन को आड़े हाथों लेते हुए भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि गठबंधन के नेता देश में परिवर्तन करने निकले हैं लेकिन इनके न तो नेता का पता है और न ही इनकी कोई नीतियाँ ही हैं। इस प्रकार के सिद्धांत विहीन गठबंधन देश का भला नहीं कर सकते, प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में ही देश आगे बढ़ सकता है। आतंकवाद और भ्रष्टाचार से लड़ने का जज्बा इस कथित महागठबंधन में नहीं है। उरी में आतंकवादियों के कायराना हमले का जवाब मोदी जी के नेतृत्व में देश के जांबाज सिपाहियों ने सर्जिकल स्ट्राइक करके दी जिससे दुनिया का देश को देखने के नजरिये में बदलाव हुआ।

श्री शाह ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के फोर (4) ‘B’ हैं - बढ़ता भारत, बनता भारत जबकि तथाकथित महागठबंधन के फोर ‘B’ हैं - बुआ, भतीजा, भाई, और बहन। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार आने पर कोई भी पार्टी कार्यकर्ता उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री बन सकता है, देश का प्रधानमंत्री बन सकता है लेकिन यदि तथाकथित महागठबंधन की सरकार आई तो इन लोगों के परिवार से ही किसी को आगे बढ़ाया जाएगा जिस तरह नेहरू जी, इंदिरा जी, राजीव गाँधी, सोनिया गाँधी के बाद आज राहुल गाँधी और प्रियंका वाड्रा को आगे बढ़ाया जा रहा है।

राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का एक ही ध्येय है - विकास। उन्होंने कहा कि मोदी जी देश की जनता के नब्ज को पहचानते हैं। उन्होंने कहा कि जीएसटी को लागू करने का श्रेय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी को जाता है। अब 40 लाख रुपये सालाना तक के टर्नओवर वाले उद्यमियों एवं छोटे व्यापारियों को जीएसटी भरने की कोई जरूरत नहीं है, साथ ही, एक करोड़ रुपये तक के टर्नओवर तक केवल 1% जीएसटी ही भरना होगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने देश की 50 करोड़ आबादी के लिए ‘आयुष्मान भारत’ योजना शुरू की है जिससे इतने कम समय ही लगभग 10 लाख लोग लाभान्वित हुए हैं।

श्री शाह ने कहा कि केंद्र में मोदी सरकार आने के बाद से उत्तर प्रदेश को सीधे तौर पर विकास के लिए केंद्र से लगभग 8,08,000 करोड़ रुपये की राशि मिली है। इसके अतिरिक्त उज्जवल डिस्कॉम में यूपी को लगभग 33 हजार करोड़, मुद्रा योजना में 62 हजार करोड़ और अन्य योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए 1,22,000 करोड़ रुपये अर्थात् कुल 10,27,000 करोड़ रुपये मिले हैं। उन्होंने कहा कि वाराणसी में हृदय योजना के लिए 129 करोड़, गोरखपुर में यूरिया प्लांट के लिए 6000 करोड़ रुपये, बनारस हाइवे के लिए 8,000 करोड़, प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए 13 हजार करोड़, रेलवे लाइन के लिए 36 हजार करोड़ और नमामि गंगे के लिए 3,668 करोड़ रुपये दिए गए। इसके अतिरिक्त लखनऊ मेट्रो के लिए लगभग 7,000 करोड़ रुपये, पेयजल योजना के लिए 2,300 करोड़ रुपये एवं अन्य योजनाओं में भी करोड़ों रुपये यूपी के विकास के लिए दिए गए।

राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि सवा सौ साल से कानपुर में नाले की गंदगी माँ गंगा के निर्मल जल को प्रदूषित कर रही थी। लगभग 128 साल बाद हमने यह नाला बंद किया। आज माँ गंगा के निर्मल जल में कुंभ स्नान हो रहा है। उन्होंने कहा कि योगी सरकार ने रिकॉर्ड मात्रा में गेहूं और धान की खरीद की गई। उन्होंने कहा कि 22 साल में यूपी में जितनी धान और गेहूं की खरीद नहीं की गई, उतना केवल दो साल में ही धान और गेहूं की खरीद की गई है। राज्य में लगभग ढाई लाख रोजगार का सृजन किया गया है। यूपी में डिफेन्स कॉरिडोर बनने जा रहा है जिससे कम से कम एक लाख रोजगार का सृजन होगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी और योगी आदित्यनाथ जी की जोड़ी यूपी के विकास के लिए प्रतिबद्ध है।

राम मंदिर मुद्दे पर कांग्रेस पर जबरदस्त प्रहार करते हुए श्री शाह ने कहा कि राम जन्मभूमि मुद्दे पर मैं कल ही एक कांग्रेस नेता की प्रेस वार्ता सुन रहा था। मैं कांग्रेस के सभी नेताओं को स्पष्ट कहना चाहता हूँ कि श्री राम जन्मभूमि का नाम लेने का आपको कोई अधिकार नहीं क्योंकि आपने हमेशा से राम मंदिर के निर्माण में रोड़े अटकाने के प्रयास किये हैं। उन्होंने कहा कि श्री राम जन्मभूमि पर, उसी स्थान पर, भव्य से भव्य राम मंदिर का जल्द से जल्द निर्माण हो, इसके लिए भारतीय जनता पार्टी कटिबद्ध है और यह हमारा संकल्प है। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट में जब भी यह केस शुरू होता है तो कांग्रेस के वकील उसकी तारीख में बदलाव कराते हैं, केस को चलने नहीं देते। जब केस फिर शुरू होता है तो कांग्रेस पार्टी सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के खिलाफ महाभियोग लेकर आ जाती है और श्री राम जन्मभूमि केस की सुनवाई फिर टल जाती है। गुजरात चुनाव के समय कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल सुप्रीम कोर्ट में पैरवी करते हैं कि 2019 के लोक सभा चुनाव के बाद केस की सुनवाई होनी चाहिए। कपिल सिब्बल जी, आपको डर किस बात का है? श्री राम जन्मभूमि का मुद्दा हमारे लिए चुनावी मुद्दा नहीं, आस्था, श्रद्धा और भावना का विषय है।

राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि राम जन्मभूमि न्यास की 42 एकड़ जमीन कांग्रेस की सरकार ने 1993 में अधिग्रहित की थी। 1993 से लेकर 2014 तक 16 वर्ष कांग्रेस की सरकार सत्ता में थी लेकिन कांग्रेस ने इस मामले को लटकाए रखा। हम चार साल से सुनवाई की राह देख रहे थे, हमें तो मालूम ही नहीं पड़ता कि केस क्यों नहीं चल रहा? केस की सुनवाई जल्द से जल्द होना चाहिए। राम जन्मभूमि न्यास समिति ने अपनी 42 एकड़ जमीन वापस मांगी, हमें इस 42 एकड़ जमीन को वापस देने का फैसला करके दस्तावेज को सुप्रीम कोर्ट के पास भेज दिया है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में केंद्र की भारतीय जनता पार्टी सरकार ने श्री राम जन्मभूमि न्यास समिति को 42 एकड़ जमीन वापस देने का जो फैसला लिया है, यह बहुत बड़ा और ऐतिहासिक कदम है। मैं इस मंच से भारतीय जनता पार्टी की केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी को साधुवाद देना चाहता हूँ कि उन्होंने राम जन्मभूमि न्यास की 42 एकड़ जमीन को वापस करने का साहसिक कदम उठाया है। हम आशा करते हैं कि जल्द से जल्द इस केस का निपटारा हो और मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्री राम भव्य मंदिर में विराजमान हो जनता का कल्याण करने के लिए हमें आशीर्वाद दें।

अवैध घुसपैठियों को लेकर विपक्ष पर करारा प्रहार करते हुए श्री शाह ने कहा कि इस कथित महागठबंधन को देश की सुरक्षा की कोई फिक्र नहीं है। उन्होंने कहा कि हम अवैध घुसपैठियों की पहचान के लिए एनआरसी लेकर आये लेकिन सपा, बसपा, तृणमूल सहित पूरी की पूरी राहुल गाँधी एंड कंपनी अवैध घुसपैठियों के समर्थन में उतर आई। उनके लिए घुसपैठिये उनके वोट बैंक हैं, हमारे लिए देश की सुरक्षा सबसे पहले है। आप एक बार पुनः केंद्र में मोदी सरकार का गठन कीजिये, पूरे देश से घुसपैठिये को निकालने की व्यवस्था केंद्र की भारतीय जनता पार्टी सरकार करेगी। राहुल गाँधी सहित विपक्षी गठबंधन के तमाम नेताओं को लोक सभा चुनाव से पहले एनआरसी पर अपना रुख स्पष्ट करना चाहिए।

राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि आर्थिक रूप से पिछड़े अगड़े समाज के युवाओं को शिक्षा और सरकारी नौकरी में मोदी सरकार ने 10% आरक्षण देने का फैसला लिया है। उन्होंने कहा कि 70 साल से अगड़े समाज के गरीब युवाओं के लिए कांग्रेस और उनके सहयोगियों की सरकारों ने कुछ भी नहीं किया। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने 10% आरक्षण का निर्णय देकर सर्व-स्पर्शी विकास की भावना को चरितार्थ किया है। उन्होंने कहा कि पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक मान्यता देकर मोदी सरकार ने देश के करोड़ों पिछड़े वर्ग के लोगों को सम्मान के साथ जीने का अधिकार दिया है।

श्री शाह ने कहा कि हम प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में एक ‘मजबूत’ भारतीय जनता पार्टी सरकार के गठन का संकल्प लेकर निकले हैं। तथाकथित महागठबंधन ‘मजबूर’ सरकार चाहता है जबकि देश की जनता ‘मजबूत’ सरकार चाहती है जो देश को दुनिया के सर्वोच्च शिखर पर प्रतिस्थापित कर सके और यह केवल और केवल प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में ही संभव है।

गाँधी परिवार पर तीखा हमला करते हुए भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि सोनिया गाँधी और राहुल गाँधी के नेतृत्व में यूपीए की दस साल की सरकार ‘2G’ सरकार थी जिसमें 12 लाख करोड़ रुपये के घपले-घोटाले हुए थे। अब इसमें ‘3G’ भी आ गया है। पता नहीं, अब कितना बड़ा भ्रष्टाचार होगा?

श्री शाह ने कहा किभारत माता की जय के उद्घोष के साथ भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता उत्तर प्रदेश में लोक सभा की 74 सीटों पर विजय प्राप्ति का लक्ष्य लेकर निकले हैं। मुझे अपने कार्यकर्ताओं पर पूर्ण भरोसा है, वे विजयी होकर ही आयेंगे।

Comments (0)

बूथ अध्यक्ष सम्मेलन-माननीय श्री अमित भाई शाह

Posted on 29 January 2019 by admin

लखनऊ 29 जनवरी 2019, भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष माननीय श्री अमित भाई शाह जी कल से उत्तर प्रदेश में पार्टी के बूथ अध्यक्षों से सीधा संवाद स्थापित करेंगे। राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अमित भाई शाह कल 30 जनवरी को कानपुर-बुन्देलखण्ड क्षेत्र व अवध क्षेत्र के बूथ अध्यक्षों के सम्मेलन को संबोधित करेंगे। पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष जे.पी.एस. राठौर ने बताया कि राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अमित शाह जी कल कानपुर में रेलवे मैदान निरालानगर में आयोजित बूथ अध्यक्षों के सम्मेलन को संबोधित करेंगे। जबकि राजधानी लखनऊ के मा0 काशी राम स्मृति उपवन आशियाना में आयोजित अवध क्षेत्र के बूथ अध्यक्षों के सम्मेलन को संबोधित करेंगे।
उन्होंने बताया कि बूथ अध्यक्षों के सम्मेलन को लोकसभा चुनाव प्रभारी व केन्द्रीय मंत्री श्री जे.पी. नड्डा, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ,प्रदेश भाजपा अध्यक्ष डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य व डा0 दिनेश शर्मा सहित लोकसभा चुनाव सह प्रभारी दुष्यंत गौतम, गोवर्धन झड़ापिया व नरोत्तम मिश्रा सहित अन्य वरिष्ठ नेता संबोधित करेंगे। पार्टी द्वारा संगठनात्मक स्तर पर सभी 6 क्षेत्रों में आयोजित किये जा रहे बूथ अध्यक्षों के सम्मेलन मंे बूथ अध्यक्ष, सेक्टर संयोजक, सेक्टर प्रभारी, जिला पदाधिकारी, सांसद, विधायक व अन्य जनप्रतिनिधि रहेंगे।
श्री शाह जी 02 फरवरी को अमरोहा में पश्चिम क्षेत्र के बूथ अध्यक्षों के सम्मेलन को संबोधित करेंगे जबकि 06 फरवरी को एटा में ब्रज क्षेत्र के बूथ अध्यक्षों के सम्मेलन को संबोधित कर पार्टी कार्यकर्ताओं से सीधा-संवाद स्थापित करेंगे। राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री शाह 8 फरवरी को जौनपुर में काशी क्षेत्र के बूथ अध्यक्षों के सम्मेलन को संबोधित करेंगे और उसी दिन महराजगंज में भी गोरखपुर क्षेत्र के बूथ अध्यक्षों के सम्मेलन को संबोधित कर पार्टी कार्यकर्ताओं को लोकसभा चुनाव विजय का मंत्र देंगे।
श्री राठौर ने कहा कि राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अमित भाई शाह जी के उ0प्र0 में प्रवास को लेकर पार्टी कार्यकर्ताओं में जबरदस्त उत्साह है। प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हो रहे बूथ सम्मेलनों के माध्यम से श्री शाह लगभग 1.75 लाख बूथ स्तर तक के कार्यकर्ताओं से संवाद स्थापित कर उन्हें लोकसभा के चुनाव में विजय का संकल्प दिलाकर उनका मार्गदर्शन करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पार्टी कार्यकर्ता लोकसभा चुनाव को लेकर लगातार बूथ स्तर तक तैयारियों में लगे हुए है। मा0 प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार द्वारा आमजन मानस के कल्याण के लिए किये गये कार्यो और अनगिनत उपलब्धियों के बल पर आमजन मा0 नरेन्द्र मोदी जी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने के लिए भाजपा को विजयी बनाने के लिए कृत संकल्पित है।

Comments (0)

सरयू, गंगा, राप्ती में विलीन हुई भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री अटल बिहारी बाजपेयी जी की अस्थियां

Posted on 24 August 2018 by admin

फैजाबाद/बलरामपुर/बिठूर कानपुर/लखनऊ 24 अगस्त 2018, संत समाज की उपस्थिति में प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा ने बेसिक शिक्षा मंत्री अनुपमा जायसवाल, नगर विकास राज्यमंत्री गिरीश यादव, भाजपा के राष्ट्रीय सह महामंत्री (संगठन) शिवप्रकाश जी, अवध प्रान्त के संगठन मंत्री प्रद्युम्न, सांसद लल्लू सिंह, विधायक वेद गुप्ता एवं महापौर ऋषिकेश उपाध्याय के साथ सरयू नदी में नयाघाट पर भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी जी की अस्थियों का मंत्रोचारण के बीच विसर्जन किया। राम की पैड़ी पर आयोजित पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी की अस्थि कलश विसर्जन यात्रा के समापन पर आयोजित श्रद्वांजलि सभा को सम्बोधित करते हुये उपमुख्यमंत्री डा.दिनेश शर्मा ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री का पूरा जीवन पथ प्रर्दशक रहा है। जैसे अमेरिका में कहा जाता था कि अगर भारत को जानना हो तो स्वामी विवेकानन्द के जीवन चरित्र को पढ़ लीजिए तो भारत को जान जायेंगे। उसी प्रकार आने वाले समय में लोग कहेंगे अगर भारतीय राजनीति को जानना हो तो अटल बिहारी बाजपेयी का जीवन चरित्र पढ़ लीजिए। अटल जी महामानव थे। उपमुख्यमंत्री डा. शर्मा ने लखनऊ में अटल जी के साथ बिताये पलो को याद करते हुये कई संस्मरण भी सुनाये।
बेसिक शिक्षा मंत्री अनुपमा जायसवाल ने अटल जी को श्रद्वांजलि देते हुये उनके कार्यो को याद किया। नगर विकास राज्यमंत्री गिरीश यादव ने बाजपेयी जी के पूरे जीवन को एक उदाहरण बताया। श्रद्वांजलि सभा को वशिष्ठ धाम के महंत डा.राम विलास दास वेदांती, महंत अवधेश दास, राष्ट्रीय सह महामंत्री (संगठन) शिवप्रकाश जी ने भी सम्बोधित किया।
अयोध्या में इकबाल अंसारी ने भी की पुष्पांजलि:-
पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी की अस्थि कलश यात्रा जैसे टेढ़ी चैराहे से आगे बढ़ी तो श्रीराम जन्मभूमि बाबरी मस्जिद मुकदमें के बाबरी मस्जिद के पक्षकार इकबाल अंसारी ने भी अस्थि कलश यात्रा का अपने आवास के सामने स्वागत किया और पुष्पांजलि अर्पित की।
बलरामपुर में भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री बलरामपुर से पहली बार सांसद चुने गए अटल बिहारी वाजपेई का अस्थि कलश पर बलरामपुर सीमा पर श्रावस्ती में समाज कल्याण मंत्री रमापति शास्त्री श्रावस्ती सांसद दद्दन मिश्रा पूर्व सांसद सत्यदेव सिंह जिला अध्यक्ष राकेश सिंह सदर विधायक पलटू राम तुलसीपुर विधायक कैलाश नाथ शुक्ला उतरौला विधायक राम प्रताप वर्मा सहित सैकड़ों लोगों ने पुष्पांजलि कर श्रद्धा सुमन अर्पित किया। जब तक सूरज चांद रहेगा अटल आपका नाम रहेगा। अटल बिहारी अमर रहे। जैसे गगनभेदी नारों के बीच जब भारतरत्न पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेई का अस्थि कलश जिले की सीमा में पहुंचा तो अपने चहेते दिवंगत नेता के अस्थि कलश की एक झलक पाने को लोग बेताब दिखे। ऐसा लग रहा था मानो अस्थि कलश के रूप में लोग साक्षात अटल जी को देख रहे हैं। बच्चे, बूढ़े, जवान व महिलाएं सभी की आंखें नम थी। लोग अस्थि कलश पर पुष्प वर्षा कर अटल जी को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे थे। राप्ती के सिसई घाट पर देर शाम अस्थियों का विसर्जन किया गया। इस दौरान सूबे के तीन कैबिनेट मंत्री, सांसद व विधायक मौजूद थे।
बलरामपुर-श्रावस्ती सीमा पर दिन में तीन बजे से लोग एकत्र होना शुरू हो गए थे। पांच बजते-बजते लोगों की तादाद काफी बढ़ गई थी। अस्थि कलश को लेकर सूबे के कैबिनेट मंत्री सूर्य प्रताप शाही, रमापति शास्त्री, मुकुट बिहारी वर्मा, श्रावस्ती सांसद दद्दन मिश्र लेकर जैसे ही जिले की सीमा में प्रवेश किया तो जिले की सीमा पर मौजूद सैकड़ों लोगों ने पुष्प वर्षा कर अस्थि कलश को नमन किया। लोग अटल बिहारी अमर रहे के नारे लगा रहे थे। अस्थि कलश रखा वाहन धीरे-धीरे बलरामपुर शहर की तरफ बढ़ रहा था। रास्ते में लोग अपने वाहनों को किनारे खड़ा कर एक टक अस्थि कलश को देख रहे थे। तमाम गांवों के लोग बलरामपुर-बहराइच मार्ग पर आ गए थे। गिधरैया, हरिहरगंज, तहसील गेट, पहलवारा, वीर विनय चैक पर अस्थि कलश को देखने के लिए जन सैलाब उमड़ पड़ा। नगर में लोग घरों की छतों से अस्थि कलश की झलक पाने के लिए बैचैन दिखाई पड़े। अस्थि कलश वाहन के साथ सदर विधायक पल्टूराम, तुलसीपुर विधायक कैलाशनाथ शुक्ल, गैसड़ी विधायक शैलेश कुमार सिंह शैलू, उतरौला विधायक रामप्रताप वर्मा, पयागपुर विधायक सुभाष त्रिपाठी, पूर्व सांसद सत्यदेव सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष राकेश सिंह सहित भारी संख्या में लोग चल रहे थे। वीर विनय चैके बाद अस्थि कलश पंजाब नेशनल बैंक, एमएलके कालेज गेट होते हुए बिजलीपुर मंदिर पहुंचा। इस दौरान जगह-जगह लोगों ने अस्थि कलश पर पुष्पवर्षा कर श्रद्धांजलि दी। शाम पांच बजे के करीब जब अस्थि कलश राप्ती नदी के सिसई घाट पहुंची तो माहौल पूरी तरह से गमगीन रहा। हिंदू, मुस्लिम, सिख सहित तमाम राजनैतिक व सामाजिक संगठनों के लोग अस्थि कलश विसर्जन में शामिल होने के लिए पहुंचे थे।
श्रद्धांजलि सभा में भावुक हुए लोग
बलरामपुर-सिसई घाट पर शनिवार देर शाम आयोजित श्रद्धांजलि सभा में कैबिनेट मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि भारत ने अपना सपूत खो दिया है। ऐसे लोग बार बार जन्म नहीं लेते। मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा बोले कि अटल जी सच्चे अर्थों में युग पुरुष थे। उन्होंने विपरीत परिस्थितियों में भी कभी अपने सिद्धांतों से समझौता नहीं किया। समाज कल्याण मंत्री रमापति शास्त्री ने कहा कि अटल जी ने राजनीति और साहित्य के क्षेत्र में कीर्तिमान स्थापित किया है। उनके आदर्शों पर चलना ही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी। श्रावस्ती सांसद दद्दन मिश्रा ने कहा कि अटल जी का बलरामपुर से बहुत गहरा नाता था। उनके निधन से बलरामपुर नहीं पूरे देश की जनता दुखी है।
बिठूर कानपुर में भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेई जी का अस्थि कलश लखनऊ से चलकर कानपुर उत्तर व् दक्षिण होते हुए कानपुर ग्रामीण में गंगा बैराज पहुंचे। यहां से बिठूर चुंगी से होते हुए पत्थर घाट पर अस्थियों का विसर्जन किया गया। गंगा बैराज से बिठूर के पत्थर घाट तक पूरे बिठूर में छतों से और अस्थि कलश के साथ-साथ चलते हुए आम जनमानस ने पुष्प वर्षा की। पत्थर घाट पर विसर्जन में वैदिक मंत्रोच्चार के साथ वैदिक पाठशाला के 12 पुरोहितों ने विसर्जन कराया। इसके पूर्व में भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश मंत्री देवेश कोरी यात्रा प्रमुख के रूप में इस अस्थिकलश को लेकर के पहुंचे। क्षेत्रीय अध्यक्ष मानवेंद्र सिंह क्षेत्रीय महामंत्री संगठन भवानी सिंह अस्थि कलश के साथ साथ चल रहे थे। उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्री सुरेश खन्ना, सत्यदेव पचैरी, सतीश महाना, अर्चना पांडे, मोहसिन रजा के साथ-साथ सांसद देवेंद्र सिंह भोले विधायक अभिजीत सिंह, सांगा, नीलिमा कटियार, अरुण पाठक, महेश त्रिवेदी, दिनेश अवस्थी ने अस्थि विसर्जन कार्यक्रम में उपस्थित रहकर श्रद्धेय अटल जी को अपनी श्रद्धांजलि दी।

Comments (0)

मुख्यमंत्री एवं केन्द्रीय जल संसाधन मंत्री ने कानपुर और बिठूर के 20 घाटों का लोकार्पण किया

Posted on 13 August 2018 by admin

*प्रदेश सरकार द्वारा अगले वर्ष गंगा जी एवं यमुना जी *
*के तटवर्ती क्षेत्र में सघन वृक्षारोपण कराया जाएगा: मुख्यमंत्री*

press-10*वर्तमान पीढ़ी को सकारात्मक सोच के साथ गंगा जी *
*की निर्मलता बनाए रखने के लिए आगे आना होगा*

*‘नमामि गंगे’ परियोजना सहित कुम्भ के आयोजन हेतु धन *
*की कोई कमी नहीं होने दी जाएगी: केन्द्रीय गंगा संरक्षण मंत्री*

*‘गंगा टास्क फोर्स’ का शुभारम्भ*

*मुख्यमंत्री ने सीसामऊ नाले का निरीक्षण किया*

*कानपुर में ‘नमामि गंगे’ परियोजनाओं *
*का शिलान्यास एवं लोकार्पण कार्यक्रम सम्पन्न*

*लखनऊ: 13 अगस्त, 2018*

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी एवं केन्द्रीय जल संसाधन,
नदी विकास तथा गंगा संरक्षण, सड़क परिवहन एवं राज मार्ग, जहाजरानी मंत्री श्री
नितिन गडकरी ने आज कानपुर और बिठूर के 20 घाटों का लोकार्पण किया। इन घाटों का
निर्माण 18 करोड़ रुपए की लागत से किया गया है।press-421
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कानपुर के चन्द्रशेखर आजाद कृषि एवं
प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय परिसर में ‘नमामि गंगे’ परियोजनाओं के शिलान्यास
एवं लोकार्पण कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि गंगा जी मात्र नदी नहीं
है, बल्कि यह हमारी अस्मिता एवं संस्कृति का प्रतीक है। गंगा जी को स्वच्छ एवं
अविरल बनाए रखने की अपील करते हुए उन्होंने कहा कि वर्तमान पीढ़ी को सकारात्मक
सोच के साथ गंगा जी की निर्मलता बनाए रखने के लिए आगे आना होगा। इस
चुनौतीपूर्ण कार्य में प्रदेश सरकार लगातार प्रयासरत है। प्रयाग कुम्भ-2019 के
दृष्टिगत 15 दिसम्बर, 2018 के पश्चात किसी भी नाले का गंदा पानी गंगा जी में
प्रवाहित नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सबसे पहले कानपुर से इलाहाबाद के
बीच गंगा जी को निर्मल बनाना है।
गंगा जी की अविरलता को बनाए रखने के लिए मुख्यमंत्री जी ने केन्द्रीय मंत्री
को गंगा जी एवं यमुना जी के किनारे एक किलोमीटर के अन्तराल पर बड़े जलाशय बनाए
जाने का सुझाव दिया। नदी में पानी कम होने पर इन जलाशयों से पानी छोड़ा जाए।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा अगले वर्ष गंगा जी एवं यमुना जी के
तटवर्ती क्षेत्र में सघन वृक्षारोपण कराया जाएगा। उन्होंने केन्द्रीय मंत्री
को आश्वस्त करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की मंशा के
अनुरूप प्रदेश सरकार ‘नमामि गंगे’ परियोजना में सहयोग के लिए संकल्पित है।
केन्द्रीय जल संसाधन, नदी विकास तथा गंगा संरक्षण, सड़क परिवहन एवं राज मार्ग,
जहाजरानी मंत्री श्री नितिन गडकरी ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि
‘नमामि गंगे’ में कुल 20,000 करोड़ रुपए के बजट में उत्तर प्रदेश हेतु 8900
करोड़ रुपए की परियोजनाएं स्वीकृत/संचालित हैं। इनमें से कानपुर में 2200 करोड़
रुपए की परियोजनाओं पर कार्य चल रहा है।press-121
केन्द्रीय मंत्री ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी को आश्वस्त करते कहा कि
‘नमामि गंगे’ परियोजना सहित कुम्भ के आयोजन हेतु धन की कोई कमी नहीं होने दी
जाएगी। उन्होंने कहा कि गंगा जी को प्रदूषित करने वाले 10 शहरों में कानपुर
प्रथम है। कानपुर अपने कचरे का उपयोग करते हुए बायो सी0एन0जी0 बनाकर प्रदेश
में 5000 बसें संचालित कर सकता है। इसके लिए केन्द्र सरकार हर सम्भव सहायता
करेगी।
केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि कानपुर की टेनरी का पानी सीधे गंगा जी में न जाए,
इसके लिए इसी माह के अन्त तक एस0टी0पी0 का कार्य प्रारम्भ कर दिया जाएगा। साथ
ही, कानपुर-लखनऊ एक्सप्रेस-वे 5000 करोड़ रुपए की लागत का कार्य भी शीघ्र
प्रारम्भ हो जाएगा। इससे सम्बन्धित सर्वे आदि का कार्य पूर्ण हो चुका है। इस
एक्सप्रेस-वे के बन जाने से कानपुर से लखनऊ पहुंचने में मात्र 40 मिनट लगेंगे।
केन्द्रीय जल संसाधन, नदी विकास व गंगा संरक्षण राज्यमंत्री श्री सत्यपाल के
अपने सम्बोधन में कहा कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में गंगा
जी को प्रदूषणमुक्त बनाने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। इस अवसर पर
कानपुर में आज ‘गंगा टास्क फोर्स’ का शुभारम्भ किया गया। शीघ्र ही, कानपुर एवं
वाराणसी में गंगा जी को निर्मल बनाने के लिए ‘गंगा टास्क फोर्स’ द्वारा कार्य
किया जाएगा।
कार्यक्रम को प्रदेश के शहरी विकास एवं संसदीय कार्य मंत्री श्री सुरेश खन्ना
तथा सांसद डाॅ0 मुरली मनोहर जोशी ने भी सम्बोधित किया।
इससे पूर्व, मुख्यमंत्री जी ने सीसामऊ नाले का निरीक्षण किया। इसके अलावा,
मुख्यमंत्री जी ने चन्द्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय परिसर
में स्थापित अमर शहीद चन्द्रशेखर आजाद की प्रतिमा पर पुष्पांजलि भी अर्पित की।
इस अवसर पर औद्योगिक विकास मंत्री श्री सतीश महाना, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम
उद्यम मंत्री श्री सत्यदेव पचैरी सहित जनप्रतिनिधिगण, शासन-प्रशासन के वरिष्ठ
अधिकारी एवं अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

March 2024
M T W T F S S
« Sep    
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
-->









 Type in