*खाकी वर्दी वालो के कारनामे-जनता की जुवानी * सफेद कुर्ते वाले नेताओ के कारनामे-जनता की जुवानी "upnewslive.com" पर, आप के पास है कोई जानकारी तो आप भी बन सकते है सिटी रिपोर्टर हमें मेल करे info@upnewslive.com पर या 09415508695 फ़ोन करे , मीडिया ग्रुप पेश करते है <UPNEWS>मोबाईल sms न्यूज़ एलर्ट के लिए अगर आप भी कहते है अपने और प्रदेश की खबरे अपने मोबाईल पर तो अपना <नाम-, पता-, अपना जॉब,- शहर का नाम, - टाइप कर 09415508695 पर sms, प्रदेश का पहला हिन्दी न्यूज़ पोर्टल जिसमे अपने प्रदेश की खबरें सरकार की योजनाएँ,प्रगति,मंत्रियो के काम की प्रगति www.upnewslive.com पर

Archive | April, 2012

श्री राहुल गांधी जी अपने तीन दिवसीय दौरे पर

Posted on 29 April 2012 by admin

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव और संासद श्री राहुल गांधी जी अपने तीन दिवसीय दौरे के तहत कल दिनांक 30 अप्रैल को अमेठी संसदीय क्षेत्र पहुंच रहे हैं।
प्रदेष कांग्रेस के प्रवक्ता द्विजेन्द्र त्रिपाठी ने बताया कि श्री राहुल गांधी जी अपने दौरे में अमेठी की पांचों विधानसभाओं में संगठन के कार्यकर्ताओं व वरिश्ठ कांग्रेसजनों के साथ बैठक करेगें।
श्री गांधी अपने दौरे के प्रथम दिन दिनांक 30अप्रैल को प्रातः 9.30 बजे रामजानकी वाजपेई बालिका विद्यालय, सेमरौता में आयोेिजत तिलोई विधानसभा की बैठक में भाग लेंगे। तदुपरान्त अपरान्ह 1.30 बजे निमिषा कान्वेंट स्कूल मटका, सलोन में सलोन विधानसभा की बैठक में भाग लेंगे।
श्री गांधी अपने दौरे के दूसरे दिनांक 01 मई केा प्रातः 9.30 बजे मुंशीगंज गेस्ट हाउस में अमेठी विधानसभा क्षेत्र की बैठक में भाग लेंगे। तदुपरान्त श्री गांधी अपरान्ह   1.30 बजे राजीव गांधी साइंस कालेज, गौरीगंज में गौरीगंज विधानसभा क्षेत्र की बैठक में भाग लेंगे।
श्री गांधी अपने दौरे के तीसरे और अंतिम दिन दिनांक 02 मई केा प्रातः 9.30 बजे अपेक्स कम्पनी इण्डस्ट्रियल एरिया जगदीशपुर में जगदीशपुर विधानसभा क्षेत्र की बैठक में भाग लेंगे। इसके पश्चात श्री गांधी अपरान्ह नई दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बस दुर्घटना में हुयी अनेक लोगों की मृत्यु पर गहरा दुःख व्यक्त किया

Posted on 29 April 2012 by admin

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल, श्री बी0एल0 जोशी ने जनपद गोरखपुर में बस दुर्घटना में हुयी अनेक लोगों की मृत्यु पर गहरा दुःख व्यक्त किया है।
राज्यपाल ने दिवंगत आत्माओं की शांति की कामना करते हुये दुःखी परिजनों के प्रति हार्दिक संवेदनाएं व्यक्त की तथा घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना भी की।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

दुर्घटना में मारे गये लोगों के परिजनों के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त की

Posted on 29 April 2012 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने गोरखपुर में दो बसों की भिड़ंत में 18 लोगों की मृत्यु पर गहरा शोक व्यक्त किया है। उन्होंने दुर्घटना में मारे गये लोगों के परिजनों के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त की है। उन्होंने मृतकों के परिजनों को 01-01 लाख रूपये, गम्भीर घायलों को 25-25 हजार रूपये तथा मामूली रूप से घायलों को 10-10 हजार रूपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा भी की है। उन्होंने अधिकारियों को राहत एवं बचाव कार्य तत्परता से कराने के निर्देश दिये हैं।
मुख्यमंत्री के निर्देश पर परिवहन निगम द्वारा भी दुर्घटना में मृतकों के परिजनों को 50-50 हजार, गम्भीर रूप से घायलों को 10-10 हजार तथा मामूली रूप से घायलों को 05-05 हजार रूपये दिया जाएगा।
गौरतलब है कि आज जनपद गोरखपुर के मानीराम के पास रोडवेज एवं निजी बस की टक्कर में 18 लोगों की मौत हो गयी और काफी संख्या में यात्री घायल हो गये, जिनका इलाज गोरखपुर के बी0आर0डी0 मेडिकल कालेज तथा जिला अस्पताल में चल रहा है। मण्डलायुक्त गोरखपुर ने दुर्घटना की जांच मजिस्ट्रेट से कराये जाने के निर्देश दे दिये हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

लखनऊ समेत प्रदेश के अन्य हिस्सेा मे अपराधी खुले आम चुनौती दे रहें है

Posted on 29 April 2012 by admin

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष कलराज मिश्र ने कहा कि कार्यकर्ता स्थानीय निकाय चुनाव में सक्रिय होकर लगे और आने वाले चुनाव में बेहतर प्रर्दशन हो इसकी चिन्ता की जाये। सरकार के तुष्टिकरण नीति के चलते जो स्थितियाॅ उत्पन्न हो रही हैं उससे आप सब अवगत हैं। उन्होने कहा कि कानून व्यवस्था का आलम यह है, राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के अन्य हिस्सेा मे अपराधी खुले आम चुनौती दे रहें है।
प्रदेश मुख्यालय में आज स्थानीय निकाय के चुनाव की दृष्टि से अवध क्षेत्र की बैठक को संम्बोधित करते हुए श्री मिश्र ने कहा कि पार्टी कार्यकर्ता अभी से कमर कस ले। पार्टी के जनप्रतिनिधियो द्वारा कराये गये विकास कार्यो, पूर्ववर्ती बसपा सरकार द्वारा जनप्रतिनिधियों के अधिकारेा को कम करने आदि एवं स्थानीय मुद्दो, को लेकर पार्टी कार्यकर्ता जनता के बीच जाये। पूर्ववर्ती सपा व बसपा सरकार ने स्थानीय निकाय के चुनाव को लगातार टाला।
श्री मिश्र ने कहा कि पार्टी कार्यकर्ता एकजुट होकर वार्डो मे कार्य करें। उन्होने संगठन सम्बन्धित जिलेवार जानकारी भी ली। स्थानीय निकाय के चुनाव की तैयारी के लिए जिले स्तर पर भी बैठक होगी। बैठक की अध्यक्षता क्षेत्रीय अध्यक्ष सुभाष त्रिपाठी ने की। बैठक में मुख्य रूप से प्रदेश उपाध्यक्ष शिवप्रताप शुक्ल ,डा0 महेन्द्र सिंह, प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक, प्रदेश मंत्री गोपाल टंडन, सन्तोष सिंह, अनुपमा जयासवाल, स्थानीय निकाय प्रकोष्ठ के सह संयोजक अभय सेठ, विधायक मुकुट बिहारी वर्मा, बावन सिंह, अजय मिश्र, सावित्री फुले, दिवाकर सेठ, मानसिंह, अंजनी श्रीवास्तव आदि उपस्थित रहें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

नई सरकार आई तबादलों का मौसम जिला प्रशासन के ढीले कल पुर्जे

Posted on 29 April 2012 by admin

हरदोई के जिला प्रशासन ने अभी अपनी पुरानी कार्यशैली पर मजबूती के साथ खड़ा नहीं दिखाई पड़ रहा है क्योंकि सुबे का निजाम बदल गया उसे डेढ़ महीना हो गया अब तबादलों का मौसम आया है कोई जा रहा है तो कोई आ रहा हैशीर्षस्थ बिन्दु पर डा0एम0के0एस0सुन्दरम का नोएडा तबादला हो गया उनकी जगह रायबरेली के डी0एम0 अजय कुमार शुक्ला आये सुन्दरम मात्र तीन महीने का प्रवास पाकर अपनी यहाँ पर छाप छोंड़ गये फिर ए0डी0एम0 राकेश मिश्रा की खबर आई कि वह लखनऊ चकबन्दी उपायुक्त बनाये गये हैं परन्तु मिश्र नहीं गये न ही उनकी जगह कोई आया उसके बाद सिटी मजिस्ट्रेट लालमणि को प्रमोशन देकर औरैया का एडीएम बनाया गया और बद्रीनाथ सिंह हरदोई के सिटी मजिस्ट्रेट बनाये गये श्री मिश्र तो चले गये परन्तु सिटी मजिस्ट्रेट का पद अभी भी खाली पड़ा है। फिर तहसीलों के एसडीएम गये शाहाबाद को छोंड़कर सभी जगहों पर नये एसडीएम आ गये शाहाबाद एसडीएम जयपाल सिंह का स्थानान्तरण नहीं हो पाया इसी प्रकार पुलिस विभाग भी अछूता नहीं रहा एएसपी पूर्वी अनिल सिंह शासन स्तर पर मुरादाबाद गये फिर बांकी दो एएसपी का तबादला हो गया एएसपी पूर्वी की जगह पूर्व में रहे यहाँ डाॅ0ओ0पी0सिंह पुनः हरदोई आये चार्ज नहीं लिया और बाराबंकी चले गये उनकी जगह प्रदीप गुप्ता भेजे गये तेज तर्रार एएसपी पश्चिमी रूचिता चैधरी की जगह राकेश शंकर को जिम्मेदारी दी गयी फिर यह जिम्मेदारी प्रदीप गुप्ता को पूर्वी की जगह पश्चिमी कमान सौंपी गयी सी0ओ0सिटी त्रिभुवन सिंह की जगह राजेश कुमार को नया सी0ओ0 सिटी बनाया गया सण्डीला में डी0के0गौतम की जगह विवेक चन्द्र नये सी0ओ0 आयेे कई आ रहे हैं और यहाँ से कई जा रहे हैं अनिश्चय की स्थित गाड़ी पटरी पर अभी नहीं बैठी जो प्रशासन का काम सुचारू रूप से चला सके।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

आरक्षण पर कुठाराघात को रोकने हेतु बने कानून

Posted on 29 April 2012 by admin

संघर्ष समिति के नेताओं ने श्री पी0एल0 पुनिया से की मुलाकात।
आयोग की ओर से भी पुनर्विचार याचिका दाखिल करने की मांग।
कल से चलने वाले संसद सत्र में आरक्षण पर जोरदार बहस की अपील।

आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति के संयोजक श्री अवधेश कुमार वर्मा के नेतृत्व में आज एक प्रतिनिधि मंडल जिसमें डा0 राम शब्द जैसवारा, अनिल कुमार, ए0के दोहरे ने राष्ट्रीय अनुसूचित जाति /जनजाति आयेाग के अध्यक्ष श्री पी0एल0 पुनिया जी से जनपद बाराबंकी में मुलाकात कर उन्हें एक ज्ञापन पत्र सौपा जिसमें आरक्षण पर हो रहे कुठाराघात को रोकने सहित अनेकों मांग की गयी।  संघर्ष समिति द्वारा सौपे गये ज्ञापन में कहा गया कि दिनांक 27-4-2012 को मा0 सर्वोच्च न्यायालय द्वारा संविधान के 77वाॅ एवं 85वें संशोधन को प्रदेश में समाप्त करने का आदेश दिया गया है जिससे प्रदेश में पदोन्नतियों में आरक्षण एवं परिणामी ज्येष्ठता पूरी तरह समाप्त हो गयी जिसके विरोध में आरक्षित वर्ग द्वारा पुनर्विचार याचिका दाखिल की जा रही है ऐसे में अनुसूचित जाति/जनजाति आयोग द्वारा भी अविलम्ब पुनर्विचार याचिका दाखिल की जानी चाहिए, क्योंकि आयोग का नैतिक कर्तव्य है कि वह आरक्षित वर्ग के संवैधानिक संरक्षण को बनाये रखने हेतु प्रभावी कदम उठाये  और यह भी मांग की गयी कि लोकसभा में भी आरक्षण को संविधान की 9वीं अनुसूची में डाले जाने हेतु सार्थक  प्रयास किया जाये जिससे  पदोन्नतियों में आरक्षण एवं परिणामी ज्येष्ठता पर कोई कुठाराघात न कर पाये, के लिए संविधान में संवैधानिक संरक्षण की भी व्यवस्था हो।  ज्ञापन में यह बात भी उठाई गयी कि आरक्षण के मामले में होने वाली हर पीठ में चाहे वह मा0 उच्च न्यायालय में हो अथवा मा0 सर्वोच्च न्यायालय मे, सभी में एक आरक्षित वर्ग का मा0 न्यायाधीश अवश्य रखा जाये, के लिए कानून का प्राविधान किया जाये।

आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति के नेताओं ने बाबा साहब डा0 भीमराव अम्बेडकर द्वारा दिये गये संविधान प्रदत्त आरक्षण पर संकट करार देते हुए सभी से एक जुट होकर लड़ाई को आगे बढ़ाने की अपील की और यह मांग भी की, चूूंकि केन्द्र में सत्तारूढ़ कांग्रेस की सरकार है,  ऐसे में कांग्रेस को कल से चलने वाले संसद सत्र में आरक्षण पर हो रहे कुठाराघात पर संघर्ष समिति के प्रस्ताव पर सार्थक बहस कर उस पर निर्णय लिया जाना चाहिए। आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति के नेताओं ने कहा कि यह लड़ाई तब तक जारी रहेगी जब तक आरक्षित वर्ग को संविधान प्रदत्त अधिकार नहीं प्राप्त हो जाता।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

चालू वित्तीय वर्ष के लिए कर एवं करेत्तर विभागों के राजस्व का लक्ष्य 73,762 करोड़ रुपए निर्धारित

Posted on 29 April 2012 by admin

उत्तर प्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिए संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित करने हेतु कर एवं करेत्तर विभागों का वर्ष 2012-13 के लिए 73 हजार 762 करोड़ रुपये राजस्व प्राप्ति का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने इसका अनुमोदन कर दिया है।
मुख्य सचिव श्री जावेद उस्मानी ने सचिवालय एनेक्सी में आज कर एवं करेत्तर राजस्व से सम्बन्धित विभागों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि राजस्व प्राप्ति सुनिश्चित करने के लिए सम्बन्धित विभाग एक कार्य योजना तैयार कर लें। इस कार्य योजना पर अमल करने और राजस्व लक्ष्य की प्राप्ति सुनिश्चित करने के लिए उसकी मासिक रूप से गहन समीक्षा भी करें। उन्होंने कहा कि प्रदेश के त्वरित विकास के लिए संसाधनों में वृद्धि जरुरी है। उन्होंने कहा कि प्राप्त होने वाले राजस्व का इस्तेमाल प्रदेश की बुनियादी सुविधाओं जैसे-बिजली, पानी, शिक्षा, स्वास्थ्य तथा अन्य आवश्यक सेवाओं में किया जाएगा।
श्री उस्मानी ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिए कृत संकल्प है और प्रदेश के विकास के लिए संसाधनों में बढ़ोत्तरी भी आवश्यक है। उन्होंने कर एवं करेत्तर राजस्व से सम्बन्धित विभागों को निर्देश दिए कि वार्षिक राजस्व प्राप्तियों के लक्ष्यों का जो निर्धारण किया गया है उसे प्रत्येक दशा में पूरा किया जाए।
बैठक में मुख्य सचिव के अलावा अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त श्री अनिल कुमार गुप्ता, प्रमुख सचिव वित्त श्रीमती वृन्दा स्वरूप तथा सम्बन्धित विभागों के प्रमुख सचिव/सचिव मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश के युवजन ने समाजवादी आंदोलन के नायक को दी श्रद्धांजलि

Posted on 29 April 2012 by admin

sam_2109समाजवादी आंदोलन के नायक व राज्यसभा सदस्य स्व. ब्रजभूषण तिवारी के आकस्मिक निधन पर ‘‘सोसायटी फार वालन्ट्री एक्शन एण्ड रिसर्च’’ (स्वर) संस्था की ओर से प्रदेश भर के सैकड़ो युवाओं ने स्वर्गीय नेता की याद में मोमबत्तियाॅ जलाकर उन्हें श्रद्धाॅंजलि दी। स्वर संस्था के सदस्यों ने दो मिनट का मौन कर स्वर्गीय जननेता की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की।
शनिवार को हजरतगंज स्थित गांधी प्रतिमा पर स्व0 ब्रजभूषण तिवारी को याद करते हुए स्वर संस्था के अध्यक्ष योगेश त्रिपाठी ने कहा कि ब्रजभूषण जी न केवल समाजवादी आंदोलन के महत्वपूर्ण स्तंभ थे, बल्कि आधुनिक युवा पीढ़ी के लिए पथ प्रदर्शक भी थे। योगेश ने कहा कि उन्होंने युवाओं को राजनीति से जोड़ने में अग्रणी भूमिका निभाई। उन्होंने यह भी कहा की श्री तिवारी जी आम आदमी सबसे बढ़े हितैषी थे और उनके अन्दर कूट-कूट कर मानवता भरी थी, जिसके कारण कोई भी उनसे आसानी से मिल सकता था तथा अपनी समस्याओं का निराकरण आसानी से करवा लेता था। स्व0 ब्रजभूषण तिवारी सादा जीवन एवं उच्च विचार में विश्वास  करने वाले व्यक्ति थे। उनकी इसी विचार धारा के वजह से एक समतामूलक समाज को स्थापना करने की दिशा मिली। इतना ही नहीं श्री तिवारी जी के निधन से देश को अपूर्णनीय क्षति हुई है जिसकी भरपाई संभव नहीं है।
इस मौके पर उन्नाव से आये युवा समाजसेवी जय प्रकाश सिंह उर्फ जे.पी. सिंह ने अपने उद्गार व्यक्त करते हुये कहा कि स्व0 ब्रजभूषण तिवारी जी के आमजन के प्रति उनको कष्टो के लिये सदैव अत्यन्त संवेदनशील एवं नवयुवकों को देश में सक्रिय योगदान के लिये प्रेरणा श्रोत के रूप में कार्य करते रहेंगे।
इस मौके पर प्रगतिपथगामिनी के अध्यक्ष उमाशंकर मिश्रा, कोर्णाक दीक्षित उर्फ के.डी., अनुराग तिवारी, नन्हे सोनकर, आदि युवा समाजसेवी उपस्थित रहें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री को लोकायुक्त के दायरे में लाने की जोरदार वकालत की

Posted on 29 April 2012 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने प्रदेश के मुख्यमंत्री को लोकायुक्त के दायरे में लाने की जोरदार वकालत की है। पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता डा0 मनोज मिश्र ने आज एक बयान में कहा कि प्रदेश में पारदर्शी और भ्रष्टाचार मुक्त शासन मुख्यमंत्री को लोकायुक्त के दायरे में लाए बिना संभव नहीं। डा0 मिश्र ने कहा कि सशक्त लोकपाल लोकतंत्र के प्रति जनता के विश्वास को और मजबूत करेगा। सरकार का मुखिया जब तक लोकायुक्त के अधिकार क्षेत्र में नहीं होगा तब तक भ्रष्टाचार पर लगाम संभव नहीं।
प्रदेश प्रवक्ता डा0 मिश्र ने कहा कि प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री का यह बयान कि समाजवादी पार्टी मुख्यमंत्री को लोकायुक्त के दायरे में लाने के पक्ष में नहीं हैं, चैंकाने वाला है। डा0 मिश्र ने कहा कि प्रदेश के दो मुख्यमंत्रियो पर आय से अधिक संपत्ति का मामला न्यायपालिका में लंबित है तथा प्रदेश की जनता न्यायपािलका के निर्णय का इंतजार कर रही है। अतः यह आवश्यक है कि मुख्यमंत्री से लेकर हवलदार तक लोकायुक्त के दायरे में होना ही चाहिए। डा0 मनोज मिश्र ने कहा समाजवादी पार्टी ने चुनाव के पहले प्रदेश की जनता से सशक्त लोकपाल लाने का वायदा किया था और यह बयान देकर मुख्यमंत्री ने सपा द्वारा जनता से वादाखिलाफी है।
प्रवक्ता ने इलाहाबाद विश्वविद्यालय की छात्र अशांति पर विश्वविद्यालय और स्थानीय प्रशासन की जिम्मेदार ठहराया तथा कहा कि छात्रों के साथ अपराधियों जैसा वर्ताव किया जा रहा है। पूरी दुनिया में छात्रों को सुविधांए मुहैय्या कराई जा रही है लेकिन इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्रों को सिविल सर्विस परीक्षा तक छात्रावास में रहने की अनुमति न देना जहां एक तरफ विश्वविद्यालय प्रशासन की हठधर्मिता है वहीं छात्रों के प्रति उपेक्षापूर्ण रवैय्ये का परिचायक है तथा छात्रावास खाली कराने का निर्णय दुर्भाग्यपूर्ण है। श्री मिश्र ने इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रशासन से छात्रों के न्यायोचित मांगों पर सहृदयतापूर्वक निर्णय लेने की मांग की है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

आने वाली फिल्म रक्तबीजः एक और पान सिह तोमर

Posted on 29 April 2012 by admin

6-sitter-01चंबल के कुख्यात डकैतों के जीवन पर आधारित यथार्थवादी फिल्मों की श्रंृखला में हाल ही चर्चित फिल्म की परम्परा में एक और मील का पत्थर साबित होने वाली फिल्म रक्तबीज षीघ्र रिलीज होने वाली है। 30 वर्शो तक चंबल में कुख्यात रहे ढाई लाख के ईनामी काडू निर्भय सिंह गुजर के जीवन की सच्चाई और वास्तविक पहलुओं को उजागर करने वाली फिल्म के निर्देषक अनिल बलानी ने अनेकों टी.वी सीरियलों तथा टी.वी. षो किये अनुभवी निर्देषक है। फिल्म रक्तबीज षोशणकारी सामाजिक व्यवस्था, भ्रश्ट सरकारी तंत्र, पुलिस, राजनीतिज्ञों और अपराधियों के गठजोड़ पर आधारित है। फिल्म में डाकुओं के जीवन के सच्चाई उनके आपराधिक हथकंडों को बड़ी बारीकी से फिल्माया गया है। रक्तबीज फिल्म की कहानी, घटनायें व आपराधिक तरीके निर्भय गुजर के तौर-तरीकों और उसके जीवन से मेल खाती है। फिल्म में चंबल की दस्यु सुंदरी रही सीमा परिहार से हुये निर्भय गुजर के अंतरंग संबन्धों को भी फिल्मांकन किया गया है।
देषकाल की परिस्थितियों के अनुसार कहानी के पात्रों के नाम काल्पनिक है। रक्तबीज समाज के विभिन्न वर्गो में उत्पन्न हुये दो पात्रों अभय और अजय की जिन्दगी की कहानी हे। जो समाज के दो अलग-अलग क्षेत्रों में षांत व सुखी जीवन जी रहे थे, किन्तु सामजिक अत्याचार, भ्रश्ट पुलिस और सरकारी अव्यवस्था के षिकार होकर दुखत अन्त की ओर बढ़ जाती है।
अभय अत्याचार का षिकार होकर दुर्दान्त डकैत बन जाता है। चुनाव में नेता माया सिंह (टीनू आन्नद) चुनाव जीतकर अभय की पीठ में छुरा भोंक देता है। दूसरी ओर अजय जो एक सफल व्यपारी और उधोगपति है वह व्ययपारिक षत्रुता का षिकार होता है। दोनों का रोमांटिक जीवन प्रेम त्रिकोंणीय से गुजरता है। फिल्म की कहानी के अनुसार राखी सावंत का एक आइटम षांग भी है। रक्तबीज की संवाद प्रभावी व कहानी में रोचकता है। सभी पात्रों के साथ ही निर्देषक अनिल बलानी ने मेहनत की। संगीतकार सतीष-अजय भी मनोरंजन कराने का प्रयास किया। हिन्दी फिल्म रक्तबीज मनोरंजन के साथ ही सामाजिक संदेष भी देगी और कुछ दृष्य दर्षकों को सोचने के लिये मजबूर करेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)


Advertise Here

Advertise Here

 

April 2012
M T W T F S S
« Mar   May »
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
-->




 Type in