Archive | राष्ट्रीय

Tags: , , , , ,

महारानी लक्ष्मीबाई मेडिकल कॉलेज से कैंसर विभाग की 3 करोड़ की कोबाल्ट मशीन गायब?

Posted on 17 December 2020 by admin

20201217_184121
झाँसी -कोरोना काल में कहीं अधिक कीमतों पर ऑक्सीमीटर, थर्मामीटर व अन्य चिकित्सकीय उपकरण कई गुना अधिक कीमत पर खरीद का मामला अभी ठंडा भी नहीं हुआ था कि एक और खबर झाँसी मेडिकल कॉलेज से सामने आ गई
झांसी का महारानी लक्ष्मीबाई मेडिकल कॉलेज बुंदेलखंड का एक एकमात्र मेडिकल कॉलेज है जहां बुंदेलखंड क्षेत्र के कैंसर पीड़ित लोग इलाज कराने आते हैं। अब कैंसर पीड़ित मरीजों के लिए झांसी मेडिकल कॉलेज से बुरी खबर, झांसी मेडिकल कॉलेज से कैंसर की कोशिकाओं को सिकाई के द्वारा नष्ट करने वाली कोबाल्ट मशीन रातों-रात मेडिकल कॉलेज से गायब हो गई ।
वर्ष 2005 -2006 में मेडिकल कॉलेज में कैंसर विभाग बनाया गया जिसमें कैंसर पीड़ित मरीजों का इलाज किया जाता रहा है विभाग में कैंसर की सिकाई के लिए “कोबाल्ट” मशीन लगभग 3 करोड रुपए की लागत की लगाई गई ताकि पीड़ित रोगियों को सिकाई के लिए प्राइवेट अस्पतालों में ना जाना पड़े और उनका अधिक पैसा खर्च ना हो ऐसी सरकार की मंशा थी मगर विभाग के संबंधित लोगों की मिलीभगत सुनियोजित षड्यंत्र के तहत सिकाई मशीन को एक हफ्ते पहले गायब कर दिया गया.
कोबाल्ट मशीन से कैंसर के रोगियों का इलाज होता है आज इस मशीन की कीमत लगभग 3 से 4 करोड रुपए है इस मशीन के माध्यम से सिकाई करने से कैंसर की कोशिकाएं ही नष्ट होती है
यह मशीन मेडिकल कॉलेज के लिए और यहां आने वाले कैंसर रोगियों के लिए बड़ी उपयोगी साबित हो रही थी मगर वर्ष 2018 में मशीन का सोर्स खत्म हो जाने से यह मशीन दुवारा इलाज नहीं हो पा रहा था,  मगर मशीन में फिर से सोर्स डलवा कर और  मशीन की सर्विस के बाद यही मशीन को महज लगभग 50 से 60 लाख रुपए में चालू किया जा सकता था, मगर योगी सरकार के राजस्व के दुश्मन बड़ी लागत की इस मशीन को अपने व्यक्तिगत हित को देखते हुए कॉलेज के संबंधित लोगों ने एक हफ्ते में ही मशीन को गायब करा दिया जो पूरे मेडिकल कॉलेज में चर्चा का विषय बन गई कॉलेज के मेडिकल प्रशासन और कैंसर विभाग के डॉ अंशुल गोयल ने गुमराहक पत्राचार के जरिए मशीन को अन्य की मदद से विभाग से उठवा दिया जबकि इससे पूर्व मशीन को कंडम साबित करना होता है और इसके लिए शासन की अनुमति भी ली जाती है मगर यहां ऐसा कुछ नहीं हुआ कंडम की प्रक्रिया को नजरअंदाज कर बिना शासन की अनुमति के बिना ही एक कंपनी के माध्यम से मशीन को गायब करा दिया गया अब 18 दिसंबर को लखनऊ से स्वास्थ्य विभाग की एक टीम झांसी आकर विभाग की जांच करने वाली है जिसमें यह मुद्दा मेडिकल कॉलेज के लिए गले की हड्डी बन सकता है।
जहां एक ओर सरकार खर्चों में कमी करने की बात कर रही है तो वही झांसी मेडिकल कॉलेज करोड़ों रुपए की लागत की मशीन को ठीक कराने के बजाय गायब करा कर सरकार करोड़ों रुपए की राजस्व हानि पहुंचाने की फिराक में है।

Comments (0)

वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से भारतीय जनता युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं से बात की

Posted on 17 April 2020 by admin

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जगत प्रकाश नड्डा जी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से भारतीय जनता युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं से बात की
भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जगत प्रकाश नड्डा ने आज वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से भारतीय जनता युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं के साथ कोरोना संकट के मद्देनजर चर्चा की और युवा मोर्चा के प्रयासों को सराहा। वीडियो कांफ्रेंस में पार्टी राष्ट्रीय संगठन महामंत्री श्री बी. एल. संतोष भी उपस्थित थे।
*********************
आदरणीय राष्ट्रीय अध्यक्ष ने युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं के त्याग और परिश्रम की सराहना करते हुए कहा कि संकट की इस घड़ी में हम सबको हर जरूरतमंद लोगों तक पहुंचना है एवं उनकी हर संभव मदद करनी है।
*********************
श्री नड्डा ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के पंच-आग्रह की दिशा में पार्टी की ओर से चलाये जा रहे राष्ट्रव्यापी अभियानों की समीक्षा की और इसमें समर्पण भाव से और तेजी लाने की अपील की।
*********************
राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि भाजपा कार्यकर्ता प्रतिदिन 5 करोड़ जरूरतमंद लोगों को भोजन उपलब्ध करा रहे हैं। साथ ही राशन किट का वितरण कर रहे हैं। हमारा लक्ष्य होना चाहिए कि देश में एक भी व्यक्ति भूखा न सोए। मानव सेवा ही हमारा धर्म है।
*********************
श्री नड्डा ने युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं से #FeedTheNeed के साथ-साथ #WearFaceCoverStaysafe कैम्पेन के तहत घर में बनाए गए फेस कवर हर जरूरतमंद लोगों तक पहुंचाने की अपील की। उन्होंने कार्यकर्ताओं से खासकर प्रवासी मजदूरों का हर संभव ध्यान रखने को कहा ताकि उन्हें किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत न हो।
*******************
भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि 130 करोड़ देशवासियों को कोरोना महामारी से बचाने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी कड़े फैसले के साथ-साथ लोगों के हितों का भी भरपूर ख्याल रखने की कोशिश कर रहे हैं।
*********************
श्री नड्डा ने कहा कि मोदी सरकार द्वारा कोरोना संकट के समय डायरेक्ट ट्रांसफर बेनिफिट स्कीम के जरिए अलग-अलग योजनाओं के करीब 31,072 करोड़ रुपए, 33.25 करोड़ लोगों के खातों में ट्रांसफर किए जा चुके हैं।
*********************
माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कार्यकर्ताओं का आह्वान किया कि वे सरकार के हर गाइडलांस का अनुसरण करने के लिए लोगों को प्रेरित करें. किसी भी आपात स्थिति में सभी राज्यों के प्रदेश कार्यालय में स्थित टोल फ्री नंबर पर कॉल कर जरूरतमंदों को सहायता पहुंचाना सुनिश्चित करना चाहिए
********************
श्री नड्डा ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार न सिर्फ देश में कोरोना महामारी से कुशलतापूर्वक लड़ रही है, बल्कि पूरी दुनिया को इस बीमारी से लड़ने में मदद भी कर रही है।

Comments (0)

मैं प्रण लेकर आया था कि अनुमति मिले या न मिले मगर आज मैं बंगाल में सभा जरूर करूंगा - योगी आदित्यनाथ

Posted on 15 May 2019 by admin

ममता के पाले हुए गुंडों ने बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के रोड शो पर हमला करवाकर लोकतंत्र के एक काले अध्याय की शुरुआत की है

जो सरकार बंगाल के लोगों की नहीं सुनती उसे वोट लेने का अधिकार भी नहीं है

पश्चिम बंगाल में अगर हमारी सरकार आती है तो टीएमसी के गुंडों को भी गोली ही मिलेगी

टीएमसी सरकार ने शारदा चिट फंड के नाम पर जनता की गाढ़ी कमाई को हड़प लिया

पूरे देश में 6 चरणों के चुनाव हुए कहीं हिंसा नहीं हुई मगर पश्चिम बंगाल में हर चरण में टीएमसी के गुंडों ने अराजकता फैलाई

लखनऊ 15 मई 2019, बारासात (पश्चिम बंगाल), कोलकाता। बुधवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और भाजपा के स्टार प्रचारक योगी आदित्यनाथ पश्चिम बंगाल पहुंचे। योगी जी पश्चिम बंगाल में बारासात और कोलकाता में जनसभा को संबोधित करते हुए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री पर जमकर बरसे। सीएम ने कहा कि मेरी सभाओं को पहले अनुमति दी और फिर कैंसिल कर दी, लेकिन मैं प्रण लेकर आया था कि अनुमित मिले या न मिले मगर आज मैं बंगाल में सभा जरूर करूंगा।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री पर जोरदार हमला करते हुए कहा कि ममता के पाले हुए गुंडों ने बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के रोड शो पर हमला करवाकर लोकतंत्र के एक काले अध्याय की शुरुआत की है। उन्होंने कहा कि याद रखना ये हमला टीएमसी के ताबूत में आखिरी कील साबित होने जा रहा है। ममता सरकार की एक्सपाइरी डेट करीब है। उन्होंने कहा कि जो लोग टीएमसी की सरकार को प्रश्रय दे रहे हैं, वही लोग मूर्ति पूजा को नहीं मानते हैं। जो सरकार बंगाल के लोगों की नहीं सुनती उसे वोट लेने का अधिकार भी नहीं है।
योगी जी ने कहा कि दीदी को दंगा कराने से फुर्सत ही नहीं तो वो बंगाल के किसानों के बारे में क्या सोचेंगी? उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में किसानों को चार हजार रुपये की दो किश्तें मिल चुकी हैं। मगर दीदी नहीं चाहती कि बंगाल के किसानों का भला हो। उन्होंने कहा कि बंगाल में बीजेपी का बढ़ता हुआ जनाधार देखकर ममता और उसके गुंडे बौखला गए हैं। योगी जी ने कहा कि सपा-बसपा की सरकार में जिनके द्वारा गुंडा टैक्स वसूला जाता था, उन्हें हमने गोली दी। ठीक इसी तरह पश्चिम बंगाल में अगर हमारी सरकार आती है तो टीएमसी के गुंडों को भी गोली ही मिलेगी। उन्होंने कहा कि ममता दीदी को यूपी में आकर व्यवस्था देखनी चाहिए। जनता इनके काले कारनामों की वजह से टीएमसी को ठुकरा रही है।
योगी जी ने कहा कि बीजेपी बंगाल के लोगों के साथ मजबूती से खड़ी है। उन्होंने कहा कि राम नाम से ममता को चिढ़ है, वो बंगाल के लोगों की आस्था पर चोट करती हैं। टीएमसी सरकार ने शारदा चिट फंड के नाम पर जनता की गाढ़ी कमाई को हड़प लिया। उन्होंने कहा कि ममता ने जब मुहर्रम के चलते दुर्गा पूजा पर रोक लगाई तो यहां के हाईकोर्ट ने कहा कि जैसा यूपी में हुआ वैसे ही यहां भी कार्यक्रम को संपन्न काराओ।
योगी जी ने कहा कि ईश्वर चंद्र विद्यासागर हम लोगों के भी पूजनीय हैं। वो एक महापुरुष हैं, जिनका सम्मान पूरा भारत करता है। बंगाल में हिंदुओं का शोषण हो रहा है, जगह-जगह दंगे हो रहे हैं। ममता सरकार ने अपने पाप को छिपाने के लिए अपने गुंडों को भेजकर ईश्वर चंद्र विद्यासागर की मूर्ति को मोहरा बनाने का कुत्सित प्रयास किया है, जिसे बंगाल की जनता भलीभांति जानती है। उन्होंने कहा कि बंगाल के अंदर जय श्री राम के नारे प्रतिबंधित करने का प्रयास किया है। उन्होंने कहा कि पूरे देश में 6 चरणों के चुनाव हुए कहीं हिंसा नहीं हुई मगर पश्चिम बंगाल में हर चरण में टीएमसी के गुंडों ने अराजकता फैलाई। योगी जी ने पीएम की सराहना करते हुए कहा कि मोदी जी के कारण वैश्विक मंच पर अजहर मसूद को आतंकवादी घोषित किया गया। पीएम मोदी ने किसी योजना के लाभ के लिए कभी किसी की कोई जाति धर्म संप्रदाय नही देखा तो वोट भी पीएम मोदी को मिलना चाहिए।

Comments (0)

इस बार देश में मोदी नाम की सुनामी - केशव मौर्य

Posted on 07 May 2019 by admin

॓पूरी तरह से साफ हो जाएगा महागठबंधन

पार्टी के रूप में छोटी-छोटी दुकान चला रहे हैं लोग

लखनऊ 06 मई 2019, यूपी के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य सोमवार को बिहार की भूमि पर चुनाव प्रचार करने पहुंचें। यहां पर पाटलिपुत्र लोकसभा में जनता को संबोधित करते हुए कहा कि जब से सारे विरोधी एक हुए हैं तब से भारतीय जनता पार्टी और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के कार्यकर्ता ही नहीं बल्कि जनता ने मोदी जी का चुनाव अपने हाथों में ले लिया है यह चुनाव भाजपा का संगठन नहीं बल्कि देश का गरीब, किसान, मजदूर, नौजवान और माताएं-बहनें लड़ रहें है।
उन्होंने कहा कि जब यूपी में सारे विरोधी एक हो गए है तो इस समय हमारे साथ बिहार में नीतीश जी का साथ है। उन्होंने कहा कि पिछले पांच सालों में हमारी सरकार ने जितना किया है, उसको 55 साल में यह गठबंधन नहीं कर पाया। राजद व कांग्रेस में समझौता था कि हम दिल्ली लूटे तुम बिहार लूटो। मोदी सरकार ने किसानों की हालत सुधरे और खाद-बीज के लिए ऋण न लेना पड़े, इसके लिए तीन किस्तों में साल में छह हजार रुपये देने की शुरुआत हुई है। राजद व कांग्रेस में समझौता था कि हम दिल्ली लूटे तुम यूपी लूटो। मोदी सरकार ने किसानों की हालत सुधरे और खाद-बीज के लिए ऋण न लेना पड़े, इसके लिए तीन किस्तों में साल में छह हजार रुपये देने की शुरुआत हुई है। उन्होंने कहा कि जिन योजनाओं को बिहार के नीतीश जी की सरकार में हुआ है, उतना काम कभी नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार करने वाले लोगों ने पार्टियों ने रूप में छोटी-छोटी दुकानें खोल रखी है। अब उन लोगों को डर लग रहा है कि मोदी जी के आते ही दोबारा हम लोगों पर कार्रवाई शुरू हो जाएगी।
श्री मौर्य ने कहा कि जिस दिन देश से गरीबी हट गई, उसी दिन राजद व कांग्रेस का सफाया तय हो जाएगा। सर्जिकल स्ट्राइक का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि गोली का जवाब भाजपा सरकार ने गोला से दिया। आतंकवाद से सिर्फ 56 इंच के सीने वाला ही लड़ सकता है। आप वोट कमल के फूल पर देंगे, आतंकवादी पाकिस्तान में मारे जाएंगे। मोदी के नेतृत्व में अगले पांच सालों में देश 100 साल आगे बढ़ जाएगा। उन्होंने कहा कि पांच साल तक नरेंद्र मोदी ने देश की उन्नति के लिए बिना एक दिन भी छुट्टी लिए प्रतिदिन 18 घंटे काम किया हैं। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने जिस तरह से काम किया है, उसकी वजह से आज जनता उनके साथ है।
डिप्टी सीएम ने कहा कि पिछले लोकसभा चुनाव के समय कांग्रेस कोे 44 सीटें मिली थी। जब देश को विपक्ष नहीं मिला था। इस बार भी देश को विपक्ष का नेता नहीं मिलने जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस बार हम यूपी में 74 सीटें जीतकर कर आ रहे हैं। यही नहीं इस बार रायबरेली और अमेठी से भी कांग्रेस सीटें हार रही है। देश के अन्य सांसदों की बात तो बहुत दूर की है। उन्होंने कहा कि इस बार उनको 44 सीटें से कम मिलने जा रही है। वह देश का प्रधानमंत्री बनने का सपना भले ही देख रहे हो लेकिन उनके राजयोग में विपक्ष का नेता बनना भी नहीं लिखा है। उन्होंने कहा कि संसद में विपक्ष का नेता भी होने के लिए 54 सांसद होने चाहिए, लेकिन इस बार भी कांग्रेस के इससे भी कम सांसद आ रहे हैं।
मोदी सरकार ने देश के सारे किसानों के लिए ऐसी सुविधा उपलब्ध कराई है कि अब किसानों को कर्ज लेने की जरुरत नहीं है। उन्होंने कहा कि आज देश का 13 करोड़ किसान खुश है। केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि देश के किसानों को हर चार महीने पर दो-दो हजार रुपये दिए जा रहे हैं। यह ऐसी व्यवस्था है कि देश के किसानों को खेती करने के लिए कर्ज के रूप में रुपया लेने की जरूरत नहीं हैं। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार लगातार किसानों के हित में काम कर रही है। मोदी सरकार देश की जनता को रुपये देने के साथ ही साथ और भी काम कर रही है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार अब 60 साल से अधिक उम्र वाले किसानों को हर महीने पेंशन भी देने जा रही है। सरकार इतना ही नहीं बल्कि अब दोबारा सत्ता में आते ही किसान क्रेडिट कार्ड से 1 लाख रुपये से कम लोन लेने वाले किसानों को भी पांच साल तक ब्याज की छूट देने जा रही है।

Comments (0)

चुनावी जनसभा को सम्बोधित करेंगी

Posted on 05 May 2019 by admin

बहुजन समाज पार्टी की राष्टींय अध्यक्ष सुश्री मायावती जी, उत्तर
प्रदेश में लोकसभा चुनावी रैलियों की श्रृंखला में, कल दिनांक 06 मई
2019 को जिला बस्ती व बलरामपुर में चुनावी जनसभा को सम्बोधित
करेंगी।

नई दिल्ली, 05 मई 2019 : बहुजन समाज पार्टी बी.एस.पी. की राष्टींय
अध्यक्ष, पूर्व मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश व पूर्व सांसद सुश्री मायावती जी देश में 17वीं
लोकसभा के लिए हो रहे आमचुनाव हेतु उत्तर प्रदेश में चुनावी रैलियों की श्रृंखला
में कल दिनांक 06 मई 2019 को भी दो चुनावी जनसभाओं को सम्बोधित करेंगी।
उल्लेखनीय है कि कल दिनांक 06 मई 2019, दिन सोमवार को बीएसपी
की पहली जनसभा बस्ती जिला के राजकीय इण्टर कालेज के मैदान बस्ती में
तथा दूसरी जनसभा बलरामपुर जिला के एम.एल.के.पी.जी. कालेज बलरामपुर के
मैदान, में आयोजित की गई है।

उत्तर प्रदेश में लोकसभा की 80 सीटों में से अमेठी व रायबरेली लोकसभा
को छोड़कर बी.एस.पी. व समाजवादी पार्टी एवं आर.एल.डी. पहली बार गठबन्धन
के आधार पर काफी मजब ूती के साथ ला ेकसभा की सभी सीटा ें पर यह चुनाव
लड़ रही है।

Comments (0)

एनटी रामा राव ने एक विकसित और महान आंध्र का जो सपना देखा था, उसमें कांग्रेस मुक्त भारत भी था - योगी आदित्यनाथ

Posted on 07 April 2019 by admin

-अवसरवाद की राजनीति कर रही है टीडीपी

-कांग्रेस और टीडीपी परिवारवाद और भ्रष्टाचार को बढ़ावा देने वाले दल हैं

-टीडीपी सरकार ने किसानों से जुड़ी सभी योजनाओं में जमकर भ्रष्टाचार किया है

लखनऊ 07 अप्रैल 2019, श्रीकालहस्ति। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव 2019 के प्रचार अभियान के तहत आज श्रीकालहस्ति जिले में जनसभा की। इस दौरान उन्होंने लोगों से नरेन्द्र मोदी जी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने की अपील करते हुए भाजपा प्रत्याशियों के पक्ष में वोट मांगा। कांग्रेस और तेलगु देशम पार्टी (टीडीपी) पर हमला करते हुए योगी ने कहा कि एनटी रामा राव ने एक विकसित और महान आंध्र का जो सपना देखा था, उसमें कांग्रेस मुक्त भारत भी था। लेकिन टीडीपी का कांग्रेस के साथ गठबंधन करना यह साबित करता है कि टीडीपी अब अवसरवादी राजनीति करने लगी है, जिसका उद्देश्य आंध्र का विकास करना नहीं, बल्कि अपना और अपने वंश एवं परिवार का विकास करना रह गया है।
केंद्र की मोदी सरकार द्वारा आंध्र में किए गए कार्यों का जिक्र करते हुए योगी ने कहा कि चाहे चित्तूर जिले का राष्ट्रीय राजमार्ग हो, सेतू भारत योजना, तिरुपति एयरपोर्ट का विस्तारीकरण, स्मार्ट सिटी के तौर पर तिरुपति का विकास, आईआईटी तिरुपति की स्थापना, अमृत योजना के तहत कालहस्ति में 100 करोड़ रुपये की व्यवस्था, कालहस्ती में इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ शूगर रिसर्च की स्थापना करना, ऐसे अनेक विकास परख कार्य केंद्र की भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने यहां के लिए किए हैं।
कांग्रेस और टीडीपी पर परिवारवाद को बढ़ावा देने का आरोप लगाते हुए योगी ने कहा कि कांग्रेस और टीडीपी परिवारवाद और भ्रष्टाचार को बढ़ावा देने वाले दल हैं। भारतीय जनता पार्टी का छोटा सा कार्यकर्ता भी सर्वोच्च पद तक पहुंच सकता है। उन्होंने उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह का जिक्र करते हुए कहा कि ये सब भाजपा के सामान्य कार्यकर्ता थे, जो आज सर्वोच्च पदों तक पहुंचे हैं। जबकि कांग्रेस और टीडीपी में यह संभव नहीं है। उनकी पार्टी में सर्वोच्च पद पर उनके परिवार का व्यक्ति ही पहुंचता है।
योगी ने कहा कि टीडीपी की सरकार के कार्यकाल को आपने देखा होगा कि यहां की सरकार ने किसी भी योजना को ईमानदारी से लागू नहीं किया है। उन्होंने गलेरु नागरी हदनीवा सिचाईं योजना और डेयरी उद्योग का जिक्र करते हुए कहा कि टीडीपी सरकार ने किसानों से जुड़ी सभी योजनाओं में जमकर भ्रष्टाचार किया है।

Comments (0)

कांग्रेस का हाथ देशद्रोहियों के साथ, टीआरएस का हाथ ओवैसी बन्धुओं के साथ है - योगी आदित्यनाथ

Posted on 07 April 2019 by admin

टीआरएस तेलंगाना में फिर से निजामशाही स्थापित करना चाहती है

मुस्लिम आरक्षण संविधान विरोधी है

टीआरएस की सरकार ओवैसी बन्धुओं की पिछलग्गू बन चुकी है

ओवैसी बन्धुओं का पिछलग्गू बनने का मतलब देश की सुरक्षा में सेंध लगाना

लखनऊ 07 अप्रैल 2019, पेद्दापल्ली/येल्लारेड्डी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज तेलंगाना के दो जिलों में जनसभा की। इस दौरान उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशियों के समर्थन में वोट की अपील करते हुए कांग्रेस, तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस), तेलगु देशम पार्टी (टीडीपी) पर जमकर हमला बोला।
पेद्दापल्ली में योगी जी ने कहा कि तेलंगाना राष्ट्र समिति के कार्यकाल को देखकर ऐसा लगता है, जैसे यह लोग तेलंगाना में फिर से निजामशाही को स्थापित कर के लोगों को अपना गुलाम बनाना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि हमें किसी भी स्थिति में टीआरएस के षड्यंत्र को सफल नहीं होने देना है। भगवान राम का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि यह पूरा क्षेत्र मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम की साधना की यादों से भरा पड़ा है। भगवान श्रीराम ने अपने वनवास का एक महत्वपूर्ण कालखंड इन क्षेत्रों में बिताया है और इसीलिए इस धरती पर आकर आनंद की अनुभूति हो रही है।
एआईएमआईएम और टीआरएस गठबंधन को आड़े हाथों लेते हुए योगी जी ने कहा कि टीआरएस की सहयोगी एआईएमआईएम को भारत विरोधी वक्तव्यों और भारत विरोधी कृत्यों के कारण जाना जाता है। यह गठबंधन तेलंगाना के साथ-साथ भारत की सुरक्षा के लिए भी गंभीर संकट खड़ा करने वाला है।
योगी जी ने कहा कि टीआरएस 12 परसेंट मुस्लिम आरक्षण की घोषणा करती है। मुस्लिम आरक्षण संविधान विरोधी है। उन्होंने मोदी सरकार की सराहना करते हुए कहा कि मोदी सरकार ने 10 प्रतिशत आर्थिक आधार पर आरक्षण का प्रावधान किया।
येल्लारेड्डी में योगी जी ने कहा कि देश 2019 के लोकसभा चुनावों का सामना कर रहा है। नरेन्द्र मोदी जी की लीडरशिप में भाजपा “सबका साथ, सबका विकास” के स्लोगन के साथ आपके बीच आई है। वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस और टीआरएस जैसे दल हैं। जिसमें कांग्रेस का हाथ देशद्रोहियों के साथ, टीआरएस का हाथ ओवैसी बन्धुओं के साथ है। आप अनुमान लगा सकते हैं कि इनकी दिशा क्या है, एक नकारात्मक दिशा है, जो भारत को विकास नहीं, विनाश के गर्त में ले जाना चाहते हैं।
योगी जी ने कहा कि टीडीपी, कांग्रेस और टीआरएस समेत सभी दल नकारात्मक, आतंकवाद समर्थक, नक्सलवाद समर्थक, अलगाववाद समर्थक और विकास विरोधी हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने सेना, अर्धसैनिक बलों के जवानों और वैज्ञानिकों के हाथों को बांधकर रखा। उन्हें पॉवर नहीं दी थी कि वह आतकंवाद और नक्सलवाद का मुकाबला कर सकें। वैज्ञानिकों को कार्य करने की स्वतंत्रता नहीं दी थी कि वह परीक्षण कर पाएं। आज आप लोग देख रहे हैं कि भरतीय जनता पार्टी की सरकार में कभी म्यांमार, कभी पाकिस्तान की सीमा में सर्जिकल स्ट्राइक होता है, तो कभी एयर स्ट्राइक के जरिए आतंकवादी कैम्पों को नष्ट करने का कार्य किया जाता है।
योगी जी ने कहा कि आपने पांच वर्षों में देखा होगा कि टीआरएस सरकार ने ना किसानों की कर्ज माफी की, ना भगीरथी योजना के तहत राज्य के प्रत्येक गांव तक पीने का पानी पहुंचा पाई, ना ही वह यहां पर रोजगार दे पाने में सफल हो पाई हैं। उन्होंने कहा कि टीआरएस के सत्ता में आने के बाद एक परिवार के सदस्यों द्वारा राज्य में आराजकता पैदा करके भू माफिया, वन माफिया और खनन माफिया को प्रश्रय दिया जा रहा है।
योगी जी ने कहा कि सबसे बड़े माफिया ओवैसी बन्धू हैं, जो भारत की सुरक्षा में सेंध लगाने का कार्य कर रहे हैं, उन ओवैसी बन्धु के साथ मिलकर टीआरएस यहां पर सेंध लगाने का कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि तेलंगाना में टीआरएस की सरकार ओवैसी बन्धु की पिछलग्गू बन चुकी है। ओवैसी बन्धुओं का पिछलग्गू बनने का मतलब देश की सुरक्षा में सेंध लगाना और यहां पर माफिया राज को पुनः जीवत करना है।

Comments (0)

आरईपीएल को बुंदेलखंड क्षेत्र (यू.पी.) के लिए जल आपूर्ति का कंसल्टैंसी प्रोजेक्ट मिला

Posted on 17 January 2019 by admin

नई दिल्ली, 17 जनवरी, 2019: ग्राम विकास विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार के तहत आने वाले राज्य जल और स्वच्छता मिशन ने उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड क्षेत्र में पेयजल की आपूर्ति प्रदान करने के लिए प्लानिंग, डिजाइनिंग और डीपीआर तैयार करने के लिए परामर्श सेवाएं देने का कार्य दिल्ली आधारित नगरीय विकास एवं इन्फ्रास्ट्रक्चर कंसल्टैंसी कंपनी रुद्राभिषेक एंटरप्राइजेज लिमिटेड को सौंपा है। इस समझौते पर इसी महीने के शुरुआत में डॉ. हरीश शर्मा (चीफ बिजनेस ऑफिसर एवं ऑपरेशन- आरईपीएल) और श्री सुरेन्द्र राम, आईएएस (कार्यकारी निदेशक-राज्य जल और स्वच्छता मिशन) की उपस्थिति में हस्ताक्षर हुए।

जल आपूर्ति की विस्तृत योजना के तहत राज्य सरकार बुंदेलखंड के ग्रामीण क्षेत्रों में होने वाली जल आपूर्ति की परेशानियों को दूर करने का प्रयास करेगी। परियोजना के अगले चरण में बुंदेलखंड और विन्ध्य सहित आर्सेनिक/फ्लोराइड एवं एईएस/जेई प्रभावित क्षेत्रों में शुद्ध पेय जल उपलब्ध कराये जाने की दिशा में भी काम किया जायेगा।

भारत सरकार की रणनीतिक योजना (2011-22) के तहत देश की 90 प्रतिशत ग्रामीण आबादी को पाइप से होने वाली जलापूर्ति का लाभ देना है। हालांकि अभी तक उत्तर प्रदेश की लगभग 19 प्रतिशत ग्रामीण आबादी ही पाइप से जुड़ी जल आपूर्ति योजनाओं के दायरे में आ सकी है। बुंदेलखंड के कई ग्रामीण इलाकों में पीने का पानी लाने के लिए लोगों को काफ़ी दूर तक जाना पड़ता है। यह परियोजना ऐसी दिक्कतों को कम करने में काफ़ी कारगर होगी।

आरईपीएल बांदा, चित्रकूट और हमीरपुर जिलों में पाइप के माध्यम से पेयजल की आपूर्ति के मॉडल की प्लानिंग, इंजीनियरिंग सर्वेक्षण, डिजाइनिंग पर व्यापक परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार करेगी।

श्री प्रदीप मिश्रा (सीएमडी-आरईपीएल) ने कहा, ‘यह बड़ी जिम्मेदारी वाली परियोजना है, क्योंकि इससे सीधे तौर पर क्षेत्र में रहने वाले लोगों के स्वास्थ्य और रोजमर्रा के जीवन पर असर पड़ता है। हम पहले से ही राज्य में कई परियोजनाओं के लिए कंसल्टैंसी सेवाएं दे रहे हैं, जिससे हमें उम्मीदों पर खरे उतरने का पूरा भरोसा है। हमें खुशी है कि सरकार ने इस अहम परियोजना के लिए आरईपीएल पर भरोसा जताया है।’

डॉ. हरीश शर्मा ने बताया कि इस कार्य में इंजीनियरिंग सर्वेक्षण, प्रोजेक्ट इंटिग्रेशन (परियोजना एकीकरण), समीक्षा और इंटिग्रेटेड मॉड्यूल्स का पुनः-सत्यापन, आवश्यक सर्वे कराना, जांच, परिस्थितियों का विश्लेषण, शुरुआती लागत अनुमान और परिसंपत्तियों का मानचित्र तैयार करना शामिल है।

आरईपीएल प्रधानमंत्री आवास योजना- हाउसिंग फॉर आल (उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान और हिमाचल प्रदेश), विवाहित सैनिक आवास योजना (डी.जी.मैप), स्मार्ट सिटी परियोजना (कानपुर स्मार्ट सिटी, देहरादून स्मार्ट सिटी, इंदौर स्मार्ट सिटी और वाराणसी स्मार्ट सिटी) सहित कई अहम सरकारी परियोजनाओं पर काम कर रही है। आरईपीएल केंद्र और राज्य सरकारों के साथ मिलकर कई स्तरों (क्षेत्रीय, शहरी और मंडलीय) पर काम करती है।

Comments (0)

भाजपा सरकार के कार्यकाल में राजस्थान ने विकास के नये आयामों पर पहुंचा है

Posted on 04 December 2018 by admin

लखनऊ 04 दिसम्बर 2018, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा भाजपा से देश को खतरा बताये जाने पर पलटवार करते हुए कहा कि राहुल के नेतृत्व वाली कांग्रेस में पंजाब के कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू पाकिस्तान जाकर आतंकी घटनाओं को अंजाम देने वालों से गलबहिया करते है और जब वापस भारत लौटते है तो राहुल जी का अपना कैप्टन बताते है। उन्होंने देश की आजादी की लड़ाई मंे शामिल रही कांग्रेस और आज की कांग्रेस ने जमीन आसमान का फर्क है। सोनिया-राहुल की कांग्रेस वोट बैंक के लालच में किसी का भी साथ ले सकती है। परिवारवाद में फंसी कांग्रेस एक प्राइवेट लिमिटेेड कम्पनी बन गयी है जो न देश का भला करेगी न जनता का। डा0 पाण्डेय ने राजस्थान चुनाव में भाजपा की शानदान विजय का दावा करते हुए कहा कि राज्य की भाजपा सरकार के कार्यकाल में राजस्थान ने विकास के नये आयामों पर पहुंचा है। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष आज राजस्थान विधानसभा के चुनावों में प्रचार के दौरान जोधपुर में विभिन्न स्थानों पर आयोजित कार्यक्रमों में उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे।
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने कहा कि देश की सत्ता में सर्वाधिक समय तक कांग्रेस पार्टी ने शासन किया और पीढ़ी दर पीढ़ी अमेठी संसदीय क्षेत्र से राहुल गांधी उनकी माँ सोनिया गांधी और पिता स्वर्गीय राजीव गांधी सांसद रहे लेकिन अमेठी का विकास नहीं हो सका। वही राहुल गांधी आज चुनाव प्रचार में घूम-घूम कर विकास की बाते कर रहे है। उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि राहुल गांधी बिना तथ्यों के झूठ बोलकर चुनाव जीतना चाहते है। डा0 पाण्डेय ने कहा कि भाजपा अपने कुशल नेतृत्व माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में लगातार जीत के कीर्तिमान स्थापित कर रही है। वही कांग्रेस राहुल गांधी के नेतृत्व में हार के कीर्तिमान स्थापित कर रही है। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि कांग्रेस पार्टी और सोनिया गांधी चाहे जितने जतन कर रहे देश की जनता कभी भी राहुल गांधी को अपना नेता नहीं स्वीकार कर सकती है।
प्र्रदेश भाजपा अध्यक्ष डा0 पाण्डेय ने राजस्थान की जनता से अपील की कि देश के विकास में और पूरे विश्व में भारत को एक सशक्त राष्ट्र के रूप में पहचान दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के हाथों को मजबूत करने के लिए राजस्थान में भी भाजपा को फिर से विजयी बनाये। ताकि जो विकास का पहिया तेजी से घूम रहा है उसकी रफ्तार लगातार कायम रहे।

Comments (0)

स्किल इण्डिया ने रिकॉग्निषन ऑफ प्रायर लर्निंग के तहत ट्विन पिट टेक्नोलॉजी में मज़दूरों का प्रषिक्षण शुरू किया

Posted on 30 November 2018 by admin

. परियोजना की षुरूआत में झांसी में 2710 मजदूरों का नामांकन किया गया
. चार राज्यों-उत्तर प्रदेष, बिहार, झारखण्ड और उड़ीसा में 50,000 मजदूरों को दिया जाएगा प्रषिक्षण; पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय के तहत स्वच्छ भारत अभियान को किया जाएगा प्रोत्साहित

नई दिल्ली, 29 नवम्बर, 2018ः राष्ट्रीय कौशल विकास निगम जो कौशल भारत मिशन के तहत सरकार की मुख्य योजना प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना को कार्यान्वित कर रहा है, ने रिकॉग्निशन ऑफ प्रायर लर्निंग प्रोग्राम के माध्यम से 2710 मज़दूरों को ट्विन पिट टेक्नोलॉजी में प्रशिक्षण देना शुरू कर दिया है।
mason-training-in-twin-pit-technology-rpl1
पेय जल एवं स्वच्छता मंत्रालय के सहयोग से लॉन्च की गई विशेष परियोजना के तहत एनएसडीसी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखण्ड और उड़ीसा में 50,000 मजदूरों को आरपीएल के तहत प्रशिक्षण देगी। स्वच्छ भारत अभियान को समर्थन देने वाली यह परियोजना ़मजदूरों को ट्विन पिट टेक्नोलॉजी में प्रशिक्षण प्रदान करेगी, जिसके द्वारा गांवों में साफ सफाई और ट्विन पिट शौचालयों के निर्माण पर विशेष रूप से ज़ोर दिया जाएगा। विशेष रूप से तैयार बिए गए ग्रामीण मजदूर क्वालिफिकेशन पैके अनुसार मजदूर को 4 दिनों में 32 घण्टे का प्रशिक्षण दिया जाएगा, जिसमें 12 घण्टे का ओरिएन्टेशन 20 घण्टे का ब्रिज प्रशिक्षण और इसके बाद एक दिन- 8 घण्टे का मूल्यांकन एवं प्रमाणीकरण शामिल होगा। ओरिएन्टेशन प्रोग्राम में ट्विन पिट शौचालयों का निर्माण, मौजूदा ग्रामीण शौचालयों की रेट्रोफिटिंग, ठोस तरल व्यर्थ प्रबंधन, सॉफ्ट स्किल्स और डिजिटल साक्षरता शामिल है।

इस मौके पर राजेष अग्रवाल, संयुक्त सचिव एवं सीवीओ, एमएसडीई ने कहा, ‘‘रिकॉग्निशन ऑफ प्रायर लर्निंग के तहत एक व्यक्ति के सालों के काम के अनुभव को पहचान कर उसे असंगठित क्षेत्र से संगठित अर्थव्यवस्था में आने के लिए मदद की जाती है। पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय के तहत संचालित की जा रही है यह मजदूर परियोजना कुशल कार्यबल की आवश्यकता को पूरा कर स्वच्छ भारत अभियान को बढ़ावा देगी, और देश को खुले में शौच की समस्या से मुक्ति दिला ने में मदद करेगी। हमें विश्वास है कि यह परियोजना प्रशिक्षण के मानकों में सुधार लाकर प्रभाविता और उत्पादकता बढ़ाने में मददगार साबित होगी।’’

झांसी के छह ब्लॉक्स-बबीना, बड़ागांव, बांगरा, चिरगांव, गुरसराय और मोथ-से 2710 मजदूरों को प्रशिक्षण के लिए नांमाकित किया गया है। यह परियोजना बिहार, झारखण्ड एवं उड़ीसा के अलावा झांसी के 495 गांवों के आठ ब्लॉक्स को कवर करेगी। परियोजना को कन्स्ट्रक्शन स्किल डेवलपमेन्ट काउन्सिल ऑफ इण्डिया द्वारा अंजाम दिया जाएगा जो इसके लिए परियोजना संचालन एजेन्सी होगी।

ट्विन पिट टेक्नोलॉजी में मजदूरों के लिए आरपीएल को प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत वित पोषण दिया जाएगा। आरपीएल एक सेर्टिफिकेशन प्रोग्राम है जिसमें लम्बे समय से किसी काम को कर रहे व्यक्ति के कौशल का मूल्यांकन कर उसे प्रमाणपत्र दिया जाता है। उस व्यक्ति के पूर्व अनुभव को पहचाना जाता है जिसने अपने काम में अनौपचारिक कौशल प्राप्त किया हो। देश के असंगठित कार्यबल को राष्ट्रीय कौशल गुणवत्ता ढांचे के अनुरूप संगठित कार्यबल में शामिल करना इसका उद्देश्य है। अब तक प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत आरपीएल प्रोग्राम में 9.29 लाख उम्मीदवारों को नामांकित किया गया है और 70 फीसदी से अधिक को प्रमाण पत्र भी दिए गए हैं।’’

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

March 2024
M T W T F S S
« Sep    
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
-->









 Type in