*खाकी वर्दी वालो के कारनामे-जनता की जुवानी * सफेद कुर्ते वाले नेताओ के कारनामे-जनता की जुवानी "upnewslive.com" पर, आप के पास है कोई जानकारी तो आप भी बन सकते है सिटी रिपोर्टर हमें मेल करे info@upnewslive.com पर या 09415508695 फ़ोन करे , मीडिया ग्रुप पेश करते है <UPNEWS>मोबाईल sms न्यूज़ एलर्ट के लिए अगर आप भी कहते है अपने और प्रदेश की खबरे अपने मोबाईल पर तो अपना <नाम-, पता-, अपना जॉब,- शहर का नाम, - टाइप कर 09415508695 पर sms, प्रदेश का पहला हिन्दी न्यूज़ पोर्टल जिसमे अपने प्रदेश की खबरें सरकार की योजनाएँ,प्रगति,मंत्रियो के काम की प्रगति www.upnewslive.com पर

Archive | अलीगढ़

हिंदी के प्रचार-प्रसार के लिए अधिक प्रयास की जरूरत

Posted on 15 September 2016 by admin

हिन्दी दिवस के उपलक्ष्य में आकाशवाणी द्वारा हिन्दी पखवाड़े का आयोजन किया गया। इस दौरान बुधवार को एक सेमिनार का आयोजन किया गया। इसमें वक्ताओं ने
हिंदी के महत्व और इसके भविष्य पर विस्तार से चर्चा की।  कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए मुख्य अतिथि खैर कन्या महाविद्यालय के प्रोफेसर डॉ. बॉबी शर्मा ने कहा कि अन्य भाषाओं के आने से हिंदी का महत्व कम नहीं हुआ। उन्होंने पीड़ा व्यक्त करते हुए कहा कि डेनमार्क, ओमान, कतर, श्रीलंका, इजरायल, हिब्रो सहित पश्चिमी देशों में उनकी अपनी राष्ट्र भाषा है लेकिन आज तक भारतवर्ष में हिंदी को राष्ट्रभाषा का दर्जा नहीं दिया गया। आज भी सभी काम अंग्रेजी और अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में हो रहे हैं, यह बड़ा खेद का विषय है। इस पर साहित्यकारों को ध्यान देने की जरूरत है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उपमहानिदेशक रमेश चंद्र ने कहा कि हिन्दी भाषा के प्रचार-प्रसार और उसके विकास पर ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि हिंदी का प्रचार-प्रसार करने में आकाशवाणी का विशेष योगदान सदैव रहा है। कार्यक्रम में सहायक निदेशक जगपाल सिंह ने राजभाषा और राष्ट्रभाषा के अंतर को विस्तार से स्पष्ट किया। विशिष्ट अतिथि के रूप में अपने विचार व्यक्त करते हुए फोटो जर्नलिस्ट मनोज अलीगढ़ी ने कहा कि फोटोग्राफी के माध्यम से लोगों को हिंदी के प्रति जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पूरे वर्ष में सरकारी विभागों को हिंदी की याद केवल हिंदी दिवस के चार दिन में ही क्यों आती है? उन्होंने कहा कि हिंदी के विकास के लिए पूरे साल सतत प्रयास करने की जरूरत है। अतिथियों का स्वागत सहायक अभियंता वाईके वर्मा ने और संचालन पीएल पिप्पल ने किया। धन्यवाद ज्ञापन प्रशासनिक अधिकारी बृजनंदन ने किया।

सेमिनार में राजेंद्र सिंह, वीके मिश्रा, एचके आदिल, हरीश चंद्र सक्सैना, वीपी सिंह, भगवती प्रसाद, मुकुल कुमार, राजकुमार सहित अनेक अधिकारी व कर्मचारी और
वक्ता मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश सरकार के मुखिया पुलिस और पब्लिक के बीच मैत्रीपूर्ण रवैये को लेकर बार-बार जिले के अफसरों कों सचेत करते रहते हैं।

Posted on 04 January 2016 by admin

प्रदेश सरकार के मुखिया पुलिस और पब्लिक के बीच मैत्रीपूर्ण रवैये को लेकर बार-बार जिले के अफसरों कों सचेत करते रहते हैं। जनता के बीच पुलिस की सकारात्मक छवि क्या है? इसी को लेकर एक बड़ी पहल मंडल के डीआईजी गोविन्द अग्रवाल ने की। अलीगढ़ पुलिस लाइन में शुक्रवार को डीआईजी ने वरिष्ठ फोटो जर्नलिस्ट मनोज अलीगढ़ी द्वारा कैमरे से कैद किये गये अलीगढ़ पुलिस के सकारात्मक क्रियाकलापों को कलैंडर के रूप में सामने रखा। मुख्य अतिथि के रूप में डीआईजी गोविन्द अग्रवाल ने कलैंडर का विमोचन करते हुए उसमें प्रस्तुत तस्वीरों की भूरि-भूरि प्रशंसा की और कहा कि मनोज अलीगढ़ी के प्रयास से ही यह संभव हो सका है।
पुलिस क्लब में आयोजित हुए कार्यक्रम में डीआईजी गोविन्द अग्रवाल ने कहा कि कलैंडर के रूप में जो पुलिस की सकारात्मक छवि सामने आई है, उससे स्पष्ट होता है कि यह असाध्य कार्य बिना मनोज अलीगढ़ी के सहयोग से संभव नहीं हो सकता था। एसपी सिटी डाॅ. ब्रजेश कुमार मिश्रा ने कहा कि यह कलैंडर जनपद के साथ-साथ प्रदेश स्तर पर मिसाल कायम करेगा और सांप्रदायिक सौहार्द का भी इसमें विशेष स्थान रहेगा। डीआईजी साहब द्वारा प्रस्तुत की गई पुलिस की यह सकारात्मक पहल उत्तर प्रदेश के लिए मिसाल कायम होगी। संचालन करते हुए एसपी ट्रैफिक एके सिंह ने कहा कि मनोज अलीगढ़ी के प्रयासों को विशेष स्थान देना चाहिए। कार्य के दौरान बहुत ही अड़चनें आने के बावजूद भी इन्होंने मिसाल कायम की है। समय पर जोखिम भरी तस्वीरों को लेकर पुलिस की पारदर्शिता को बनाये रखने का प्रयास किया है तथा जन-जन में पुलिस विभाग को लोकप्रिय बनाये रखा। कृष्णा इंटर नेशनल स्कूल के डायरेक्टर प्रवीण अग्रवाल ने कहा कि डीआईजी साहब द्वारा किया गया यह प्रयास प्रशंसनीय है और मनोज अलीगढ़ी की बेजोड़ तस्वीरों ने इस कलैंडर को और अद्भुत बना दिया। वह ऐसे कार्यों के लिए सदैव तत्पर रहते हैं। फोटो जर्नलिस्ट मनोज अलीगढ़ी ने कहा कि डीआईजी साहब द्वारा पुलिस की सकारात्मक छवि को कैद करने का आदेश मिलते ही, मैं कार्य में जुट गया, लेकिन कुछ समय बाद समस्याओं का सामना करना पड़ा। लेकिन अफसरों के मनोबल बढ़ाने से कार्य को अंजाम तक पहुंचाया। इस दौरान उन्होंने सभी अधिकारियों का आभार प्रकट करते हुए कहा कि ऐसे आयोजन जब-जब होंगे, उनका कैमरा पुलिस के लिए सदैव उपलब्ध रहेगा। इस मौके पर एसपीआरए संसार सिंह, सहायक पुलिस अधीक्षक हेमराज मीणा, क्षेत्राधिकारी तृतीय राजीव कुमार, सीओ द्वितीय सत्यप्रकाश यादव, आरआई राममोहन शर्मा, राजेन्द्र सिंह, रामेश्वर प्रसाद शर्मा, अशरफ हुसैन, ऊदल सिंह, विनोद यादव, विमलेश कुमार, मुकेश बाबू, विनोद कुमार, भूलन सिंह सहित तमाम पुलिस अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

फोटो कैप्शन- पुलिस लाइन के आॅफिसर्स मैस में मनोज अलीगढ़ी द्वारा तैयार किये गये कैलेंडर का विमोचन करते डीआईजी गोविंद अग्रवाल, कृष्णा इंटरनेशनल स्कूल के डायरेक्टर प्रवीन अग्रवाल, एसपी सिटी डाॅ. ब्रजेश कुमार, एसपी ट्रैफिक एके सिंह, एसपीआए संसार सिंह व अन्य।
फोटो कैप्शन- कार्यक्रम के दौरान मनोज अलीगढ़ी को सम्मानित करते डीआईजी गोविंद अग्रवाल।
फोटो कैप्शन- कार्यक्रम को संबोधित करते डीआईजी गोविंद अग्रवाल।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

युवा जागृति संगठन के एक प्रतिनिधिमंडल ने केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री से की मुलाकात

Posted on 28 October 2015 by admin

देश में सर्वनाश का कारण पाॅलिथिन है जो कि बहुत ही अप्राकृतिक दृश्य है। उक्त बात केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कही।
युवा जागृति संगठन का एक प्रतिनिधिमंडल केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से उनके आवास पर मुलाकात की तथा 6 सूत्रीय ज्ञापन भी सौंपा।
इस दौरान युवा जागृति संगठन के सचिव विशाल पंडित ने उनको शहरों में पाॅलिथिन से हो रहे प्रदूषण के बारे में विस्तार से बताया। तथा संगठन ने के मांग पत्र को पढ़कर सुनाया। 1.- षहर में पाँच पर्यटक स्थल तथा दो गंगा घाट हैं - जिनमें अचलताल, खैरेश्वर धाम, घंटाघर पार्क, षेखा झील, अलीगढ़ का किला तथा रामघाट व सांकरा घाट पर माँ गंगा का अविरल जल का महत्वपूर्ण किस्सा हो या पूरे षहर में प्लास्टिक पाॅलिथिन का विकराल रूप को नियंत्रण करने में न तो षासन के कानों पर जूँ रेंगती और न ही प्रषासन की । आखिर स्मार्ट सिटी कैसे बनेगा यह षहर । यह एक विचारणीय प्रश्न है।2. केन्द्र सरकार व प्रदेष सरकार द्वारा प्लास्टिक थैलियों में सामान बेचने अथवा देने को रोकने हेतु अनेक उपाय किये गए हैं । फिर भी जनता या व्यापारी प्लास्टिक का प्रयोग करना बंद नहीं कर रहे हैं। जो कि अति आवष्यक है। 3.- षहरों में कई-2 स्थानों पर ऐसे स्थान हैं जहाँ आम राहगीर प्लास्टिक पाॅलिथिनों में गायों हेतु खाने, पीने का सामान लाते है जिसे खाकर गायों के पेट व षरीर में बीमारियाँ होने लगती हैं। 4. - पाॅलिथिन से  फसल की बर्बादी व उपज बेहद कम हो जाती है जिससे देष में हर खाद्य पदार्थ महंगा हो जाता है जिसके कारण गरीबों की थाली तक खुषहाली नहीं पहुंच पाती। 5.- पाॅलिथिन से महानगर में नाले, नालियाँ भी चैक हो जाती हैं जिससे नगर निगम का सबसे बड़ा बजट पाॅलिथिन खा जाता है जिससे नगर में विकास तो रह जाता है परन्तु इतने बड़े बजट में पाॅलिथिन भी साफ नहीं हो पाती । 6.- अलीगढ़ जो कि मा. प्रधानमंत्री के 11 स्मार्ट सिटी घोशित जिले में युवा जागृति संगठन ने ‘पाॅलिथिन हटाओ-षहर बचाओं’ अभियान छेड़ रखा है जिसमें हजारों युवा तथा अनेक संगठन भी  भागीदारी  कर रहे हैं।
इस दौरान मा. पर्यावरण मंत्री ने आश्वासन देते हुए कहा है कि मेरे द्वारा ‘‘पाॅलिथिन हटाओ-शहर बचाओं’’ अभियान में जो भी उचित व्यवस्था हो सकेगी वह पूरे मन से करूँगा। उन्होनें यह भी वायदा किया कि अलीगढ़ आऊँगा तथा सारे पर्यटक स्थलों का निरीक्षण कर सौन्दर्यीकरण  में जो भी भागीदारी हो सकेगी निभाऊँगा।
ज्ञापन देने वालों में अध्यक्ष दीपक दुबे, सचिव विषाल पंडित, महानगर अध्यक्ष संदीप दुबे, संदीप ठाकुर,  हिंमाशु, मनीष, राहुल आदि लोग मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

अलीगढ़ में बढ़ रहा है एडस का प्रकोप

Posted on 31 January 2014 by admin

अलीगढ़। लाइलाज बीमारी एडस के प्रति लोगोें को जागरूक करने के बावजूद इसके रोगियों की संख्या कम होने के बजाय लगातार बढ़ती जा रही है। पिछले साल के मुकाबले वर्ष 2009 में एचआर्इवी पीडि़तों की संख्या दोगुने से भी अधिक पहुंच गर्इ।
एचआर्इवी ने इस साल सैकड़ा पार करते हुए 110 लोगों को अपनी गिरफ्त में लिया है। चार एडस पीडि़त इस दुनिया को अलविदा भी कह चुके है। वर्ष 2009 का अंतिम महीना दिसंबर भी एचआर्इवी के मामले में पीछे नहीं रहा। विभाग के आंकड़े इसक दास्तां बयां कर रहे हैं। इस महीने जिला अस्पताल के स्वैचिछक जांच एवं परामर्श केंद्र में हुर्इ जांच में दस महिला एचआर्इवी से पीडि़त मिले। इनमें छह महिला तथा चार पुरूष हैं।
चार पुरूषों में दो ट्रक चालक और एक कारोबारी है। एक का एचआर्इवी संक्रमित ब्लड बढ़ने से सौगात में यह बीमारी मिली है।पूरे साल हुर्इ जांच में 110 लोगों को एचआर्इवी पाजिटिव पाया गया है। इनमें 84 पुरूष तथा 26 महिलाएं शामिल है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े गवाह है कि एडस से चार लोगों को मौत भी हुर्इ है, इनमें एक महिला तथा तीन पुरूष है। सबसे बड़ी बात यह है कि जितने भी पुरूष एचआर्इवी से पीडि़त है,उनमें अधिकतर की संख्या ट्रक चालक या फिर कारोबार के सिलसिले में जनपद से काफी समय तक बाहर रहने वाले लोगों की है। वर्ष 2008 में एचआर्इवी पीडि़तों की संख्या मात्र 47 थी, जिनमें 32 पुरूष तथा 15 महिलाएं शामिल थे। इनमें ही पांच बच्चे भी एचआर्इवी से पीडि़त शामिल है। इसके अलावा तीन लोगाें की एडस के चलते मौत भी हुर्इ थी।
एचआर्इवी पीडि़तों के आंगड़े
वर्ष        पीडि़त        महिला        पुरूष
2003    03        02        01
2004    17        09        08
2005    15        12        03
2006    14        10        04
2007    39        24        15
2008    47        32        15
2009    110        64        26

नोट:- 110 में 84 पुरूष व 26 महिलाएं शामिल
अधिकतर पुरूष ट्रक चालक या बाहर समय गुजारने वाले कारोबारी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने आज अलीगढ़ मुसिलम यूनिवर्सिटी छात्रसंघ के महासचिव श्री मंजर हुसैन को

Posted on 24 October 2013 by admin

23-10-a-cm-photo1

समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष एवं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने आज अलीगढ़ मुसिलम यूनिवर्सिटी छात्रसंघ के महासचिव श्री मंजर हुसैन को समाजवादी पार्टी में शामिल किया। उनके साथ अलीगढ़ मुसिलम यूनिवर्सिटी के श्री अबुजर चौधरी, श्री अबशार हाशमी, श्री उबेद उल्लाह खान तथा मोहम्मद इमरान ने भी पार्टी की सदस्यता ग्रहण की। इस अवसर पर समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष ने उम्मीद जाहिर की कि इन साथियों के आने से पार्टी को मजबूती मिलेगी। उन्होने कहा कि समाजवादी पार्टी समाज के सभी वर्गो की बेहतरी के लिए कर्इ महत्वपूर्ण योजनाएं संचालित कर रही है, जिनका प्रचार-प्रसार किया जाना चाहिए।23-10-a-cm-photo

Comments (0)

जनकल्याणकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुँचाने के संकल्प के साथ आज सम्पन्न हो गया।

Posted on 24 October 2013 by admin

पत्र सूचना कार्यालय कानपुर, भारत सरकार, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के तत्वावधान में लेफिटनेन्ट नाहर सिंह इण्टर कालेज, जनपद-अलीगढ़ (उ0प्र0) में आयोजित तीन दिवसीय भारत निर्माण अभियान कार्यक्रम का प्रारम्भ गीत एवं नाटय विभाग द्वारा मान्यता प्राप्त कलाकार रविशंकर देहाती एण्ड पार्टी के लोक गीत कार्यक्रमों से हुर्इ। रविशंकर बिरहा ने मनोरंजक तरीके से योजनाओं की जानकारी देते हुए जनसूचना अभियान के अंतिम दिन लोकगीत प्रस्तुति के माध्यम से कन्या भ्रूण हत्या, महिला शिक्षा और परिवार नियोजन जैसे विषयों पर लोगों को जागरूक आननिदत किया। नाहर सिंह इण्टर कालेज जनसूचना अभियान प्रांगण स्थल पर सैकड़ों की संख्या में आये हुए छात्र-छात्राओं को हंसाते और गुदगुदाते हुए बरेली से आये हुए जादूगर ने सर्वशिक्षा अभियान पर जादू का कार्यक्रम प्रस्तुत कर सभी को जागरूक किया।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए सहायक निदेशक, सुधीर कुमार पाण्डेय, पत्र सूचना कार्यालय लखनऊ ने जनसूचना अभियान के अंतिम दिन के विषय के बारे में बताते हुए लोगों को लोगों की वाणी स्टाल पर जाने के आग्रह के साथ भारत सरकार द्वारा चलायी गयी विभिन्न योजनाएँ मुख्यत:, भूमि अधिग्रहण अधिनियम, प्रत्यक्ष लाभ अंतरण योजना, वित्तीय साक्षरता, मनरेगा सहित सार्वजनिक वितरण प्रणाली के बारे में संक्षिप्त जानकारी देकर कार्यक्रम को विस्तार दिया।

डा0 बालÑषणन मुख्य चिकित्सा अधिक्षक, दीनदयाल संयुक्त चिकित्सालय, अलीगढ़ ने राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन पर बोलते हुए जननी शिशु सुरक्षा, टीकाकरण, सहित स्वास्थ्य सेवाओं की जानकारी देते हुए कहा कि वल्र्ड हेल्थ आर्गनाइजेशन के पूर्व में किये गये सर्वे भारत में कन्याओं की गिरते हुए अनुपात पर चिन्ता व्यक्त की गयी है; जिसको देखते हुए भारत सरकार ने सुदूर गाव के क्षेत्रों में बुनियादी स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने के लिए राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन कार्यक्रम चलाया है। इसका मुख्य कारण महिलाओं के स्वास्थ्य की उचित देख-रेख और उनमें कुपोषण को दूर करना है। उन्होंने कहा कि एन0आर0एच0एम0 के तहत माता के गर्भ से लेकर शिशु के जन्म और उसके बाद भी जच्चा और बच्चा की पूर्ण देख-रेख का जिम्मा भी सरकार ने उठा रखा है; अस्पतालों में मुफ्त दवार्इ, टीकाकरण, सुरक्षित प्रसव यहा तक कि सिजेरियन आपरेशन और इलाज के दौरान मुफ्त पोषक भोजन भी सरकार मुहैया करा रही है। मुख्य चिकित्सा अध्यक्ष ने जनसूचना अभियान में आये हुए लोगों से अपील करते हुए कहा कि यदि स्वास्थ्य सेवाओं से सम्बनिधत कोर्इ भी जानकारी लेनी हो या परामर्श करना हो तो वो किसी भी समय जिला चिकित्सालय अलीगढ़ में व्यकितगत या सामूहिक रूप से नि:संकोच कभी भी आ सकते हैं।

धीरेन्द्र कुमार मिश्रा; नोडल अधिकारी सहायक प्रबन्धक रिजर्व बैंक ने फर्जी कम्पनियों और फर्जी वित्तीय संस्थानों द्वारा लुभावनी वित्तीय स्कीमों, योजनाओं से लोगों को बचने की सलाह देते हुए कहा कि रिजर्व बैंक ऐसे किसी भी व्यकितयों, कम्पनियों और ट्रस्टों को मान्यता नहीं देता है। उन्होंने कहा कि यदि आप को कभी इस प्रकार के लोक-लुभावने प्रस्ताव प्राप्त हों तो उसका विवरण स्थानीय पुलिस अधिकारियों, साइबर अपराध कक्ष के संज्ञान में लाए जिससे ऐसे दोषियों को कार्रवाही कर पकड़ा जा सके। श्री मिश्रा ने जनसूचना अभियान में आये हुए लोगों को बताया कि इस प्रकार की लाटरियों और पुरस्कारों में लोगों को फंसाने की सजा 1999 के फेमा कानून के अन्तर्गत आती है जिसमें दोषियों को कड़े दण्ड का प्राविधान किया गया है। इसके साथ ही उन्होंने इस सम्बन्ध में विदेश से आने वाली फर्जी प्रस्तावों, र्इमेल, एस0एम0एस और फोन कालों से बचने की अपील की।

जय फाउण्डेशन के मीडिया प्रभारी श्री विशाल सोनकर ने कन्या बेटी बचाओ, भू्रण हत्या रोको, विषय पर जागरूकता का संदेश देकर लोगो को भ्रूण हत्या जैसी कुरितियों को दूर करने के प्रति प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि देश की पहली महिला राष्ट्रपति ने महात्मा गाधी की 138 जयंती के अवसर पर केन्द्रीय स्वास्थ्य कल्याण मंत्रालय द्वारा सेव द गर्ल चाइल्ड-बालिका बचओ योजना को लागू किया था। श्री सोनकर ने बताया कि कन्या भ्रूण हत्या को रोकने के लिए भारत सरकार ने लिंग की जांच करने और करवाने वाले दम्पतित व अल्ट्रासाउण्ड सेन्टर को पी0एन0डी0टी0 एक्ट के तहत पचास हजार रूपये का जुर्माना और कारावास दिये जाने का प्राविधान किया है। सरकार का लगातार प्रयास है कि समाज में लड़के और लड़कियों का भेद-भाव मिटाकर ही कन्या भ्रूण हत्या पर काबू पाया जा सकता है। इसके साथ ही प्रांगण में आये हुए लोगों को भावपूर्ण कविता पापा-मम्मी मुझे आने दो इस दुनिया में मैं तुम्हारा हाथ बटाऊगी बेटे से ज्यादा नाम कमाऊगी-वादा है मेरा, न करूगी तंग कभी-बस इतना कर लो यकीं। आखिर आप को भी तो मा ने ही जन्म दिया है;  के साथ भ्रूण हत्या पर लोगों को जागरूक करते हुए अपनी बात को समाप्त किया। कार्यक्रम के द्वितीय सत्र मेें प्रश्नोत्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन किया; जिसमें सवालों के सही जवाब देने वाले बच्चों को पुरस्कार प्रदान किया गया। यह प्रतियोगिता वित्तीय साक्षरता के विषय में की गयी।

समापन के अवसर पर जनसूचना अभियान में आये हुए अतिथि श्री वी.के. बंसल ने सूचना प्रसारण मंत्रालय के अधिकारियों को जन सूचना अभियान के सफल आयोजन के लिए धन्यवाद देते हुए स्टाल प्रतिनिधियों को प्रमाण पत्र बांटे। इस मौके पर श्री बंसल ने कार्यक्रम में दी गयी जानकारी और लोगों की वाणी से बांटे जा रहे सूचना साहित्य से सम्बनिधत कर्इ सवाल जनसूचना अभियान में आये हुए लोगों से सवालों के जरिए पूछते हुए खाध अधिग्रहण बिल पर चर्चा करते हुए कहा कि इस बिल का उददेश्य गरीबों में कुपोषण दूर करना है और देश के गरीबों के लिए सस्ती दरों पर अनाज उपलब्ध कराना है जिसमें ग्रामीण इलाकों में तीन चौथार्इ और शहरी इलकों में कमजोर वर्ग के लोगों को सस्ते दामों पर अधिकार के रूप में अनाज मिलेगा। तमाम वक्ताओं के साथ नाहर सिंह इण्टर कालेज के प्रधानाचार्य डा0 शिवदान सिंह ने सर्वशिक्षा अभियान, सजासेवी नीलम राव ने महिला सशकितकरण पर सरकार की योजनाओं के बारे में चर्चा करते हुए लोगों को  जानकारियाँ दी।
सूचनाप्रद तरीके से जादू और लोकगीत के कार्यक्रम के साथ तीन दिनों तक चलने वाले जनसूचना अभियान का सफलतापूर्वक समापन हो गया।

क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय की गोरखपुर और लखीमपुर इकार्इयों द्वारा संयुक्त रूप से प्रनोत्तरी प्र्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया जिसमें आज दिनभर विभिन्न विषयों पर हुर्इ चर्चाओं व  केन्द्र सरकार की योजनाओं से सम्बनिधत प्रश्न पूछे गये। प्रश्नो का सही उत्तर देने वाले प्रतिभागियों को पुरस्Ñत किया गया।

इस अवसर पर कार्यक्रम के नोडल अधिकारी  ए0पी0 सोनी, प0सू0का0 सहायक  निदेशक सुधीर कुमार पाण्डेय, सूचना सहायक प0सू0का0 तारिक अजीज व क्षेत्रीय प्रचार मेरठ इकार्इ के एम0एस0 चौहान, अलीगढ़ इकार्इ के एन0एस0 न्याल सहित  नाहर सिंह इण्टर कालेज के प्रधानाचार्य डा0 शिवदान सिंह, कालेज प्रबन्धक रवेन्द्र सिंह, शिक्षक-शिक्षिकाए छज्ञत्र व कर्इ गणमान्य उपसिथत थे। मंच का संचालन सहायक निदेशक श्री सुधीर कुमार पाण्डेय ने किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

डी0ए0वी0पी0 की प्रदर्शनी बनी आकर्षण का केन्द्र

Posted on 24 October 2013 by admin

भारत निर्माण जन सूचना अभियान में विज्ञापन एवं दृश्य प्रचार निदेशालय, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा लगायी गयी प्रदर्शनी का उदघाटन विधान परिषद सदस्य श्री विवेक बंसल ने फीता काटकर किया। श्री बंसल ने इस प्रदर्शनी का अवलोकन करने के बाद इसकी सराहना की। भारत के बढ़ते कदम नामक प्रदर्शनी में लगभग ढ़ार्इ सौ से अधिक रंगीन फोटो लगाये गये है, जो आजादी के बाद भारत की प्रगति के बारे में विस्तृत जानकारी दे रहे है। इस प्रदर्शनी की दर्शक पुसितका में जहां लोगों ने प्रदर्शनी की सराहना की है वहीं इस प्रदर्शनी को और प्रभावशाली बनाने के लिए सुझाव भी दिये। डी0ए0वी0पी0, लखनऊ के प्रदर्शनी प्रभारी ने बताया कि जन सूचना अभियान के पहले दिन लगभग पांच सौ से अधिक बच्चों और युवाओं ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया है। यह प्रदर्शनी बच्चों और युवाओं में आकर्षक का केन्द्र बनी हुइ है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

जब शिक्षिकाओं और छात्राओं की आंखे भर आयी…………..

Posted on 24 October 2013 by admin

पापा-मम्मी मुझे आने दो इस दुनिया में मैं तुम्हारा हाथ बटाऊगी बेटे से ज्यादा नाम कमाऊगी-वादा है मेरा, न करूगी तंग कभी-बस इतना कर लो यकीं। आखिर आप को भी तो मा ने ही जन्म दिया है। जय फाउंडेशन लखनऊ की सामाजिक संस्था ने जन सूचना अभियान में अपने पोस्टर प्रदर्शनी स्टाल पर तस्वीरों और पोस्टरों के जरिए बेटी बचाओ, भू्रण हत्या रोको, विषय पर जागरूकता संदेशों से लोगो को भ्रूण हत्या जैसी कुरितियों को दूर करने के प्रति प्रेरित किया। पोस्टरों के जरिए बताए जा  रहे संदेशों को पढ़कर यहा पर आयी हुर्इ कर्इ छात्राओं और शिक्षिकाओं की आखें नम हो गयी। जन सूचना अभियान के इस मौके पर जय फाउण्डेशन के बेटी बचाओ अभियान में आज कर्इ लोगो ने हस्तक्षर कर के अपने घरों में बेटियों के जन्म पर खुशिया मनाने का संकल्प लिया। लफिटेनन्ट नाहर सिंह इण्टर कालेज की छात्राओं का जय फाउण्डेशन के स्टाल पर दिन भर आना-जाना लगा रहा और वे सभी आपस में भ्रूण हत्या रोकने के बारे में एक-दूसरे से बाते करती नजर आयी। सभी उम्र के लोगो की भीड़ दिन भर लगी रही।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मतदाता पहचान पत्र बनावाने के लिए उमड़ी भीड़

Posted on 24 October 2013 by admin

जनसूचना अभियान स्थल पर निर्वाचन आयोग द्वारा लगाये स्टाल पर लोगों की भारी भीड़ जुट आयी। जिनमें से ज्यादातर 18 वर्ष के युवा वोटर आर्इडी कार्ड बनवाने के लिए फार्म 6 भरते नजर आये। दोपहर दो बजे तक निर्वाचन आयोग स्टाल से 106 फार्म वितरित किये जा चुके थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर, अपने हक के लिए आवाज उठाये जाने के आह्वाहन के साथ जन सूचना अभियान शुरू

Posted on 24 October 2013 by admin

पत्र सूचना कार्यालय कानपुर, भारत सरकार, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के तत्वावधान में सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी आम जनता एवं समाज के अनितम व्यकित तक पहुचाने के उददेश्य से लेफिटनेन्ट नाहर सिंह इण्टर कालेज, जनपद-अलीगढ़ (उ0प्र0) में आज से तीन दिवसीय (21 से 23 अक्टूबर 2013) भारत निर्माण जनसूचना अभियान शुरू हुआ। अभियान का शुभारम्भ विधान परिषद सदस्य श्री विवेक बंसल ने दीप प्रज्वलित करके किया।
सदस्य विधान परिषद श्री विवेक बंसल ने अपने सम्बोधन में जनसूचना अभियान की सराहना करते हुए कहा कि यह अभियान सूचना प्राप्त करने का सशक्त माध्यम है। उन्होने कहा कि सूचना संप्रेषण का यह सबसे सरल माध्यम हैं। कार्यक्रम में शामिल होकर लोग अधिक से अधिक केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा चलायी जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी प्राप्त करें जिससे वे अपने हक के लिए आवाज उठाये। उन्होंने कहा कि यहां सभी वर्ग के लोगों के लिए जानकारियां उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि यहां से मिली जानकारी का स्वयं लाभ उठाये और दूसरों को भी उन जानकारियों के बारे में जरूर बतायें।

श्री जयवीर सिंह एम0एल0सी0 ने छात्रों और युवाओं से राष्ट्र निर्माण के लिए केन्द्र सरकार द्वारा चलाये जा रहे युवा सशकितकरण कार्यक्रम के बारे में जानकारी लेने का आह्वान किया और सभी को शुभकामनाए दी।

निदेशक पत्र सूचना कार्यालय, लखनऊ श्री अरिमर्दन सिंह ने जनता को जन सूचना अभियान के उददेश्यों से परिचित कराते हुए कार्यक्रमों का लाभ उठाने की अपील की। श्री सिंह ने अपने भाषण में कहा कि जनसूचना अभियान का उददेश्य सरकार की बात जनता तक और जनता की बात सरकार तक पहुचाना है। उन्होने बताया कि अभियान में पत्रसूचना कार्यालय द्वारा लोकवाणी नामक स्टाल लगाया गया है जहाँ लोग अभियान से सम्बनिधत सुझाव व शिकायतें दर्ज करा सकते है। उन्होने लोगो से डी0ए0वी0पी0 की ”भारत के बढ़ते कदम नामक चित्र प्रदर्शनी का अवलोकन करने की अपील की।

सहायक निदेशक पत्रसूचना कार्यालय कानपुर व कार्यक्रम के नोडल अधिकारी आनन्द प्रकाश सोनी ने कहा कि सूचना का अधिकार, शिक्षा का अधिकार, भोजन का अधिकार के जरिये ही एक अच्छे भारत का निर्माण सम्भव है और यह तभी सम्भव है जब इन सभी योजनाओं की जानकारियां जन-जन तक पहुंचे। उन्होंने कहा कि आज जिसके पास सूचना है वही अपने अधिकारों के लिए लड़ सकता है, उन्होंने लोगों से कहा कि अगर विकास करना है तो सूचना प्राप्त करों, तभी तुम्हारा विकास सम्भव है। उन्होंने कहा कि जनसूचना अभियान में सभी वर्ग के लोगों के लिए जानकारियां उपलब्ध है।

मंच का संचालन करते हुए श्री सुधीर कुमार पाण्डेय, सहायक निदेशक पत्र सूचना कार्यालय, लखनऊ ने लोगो को बताया कि अभियान में भारत निर्वाचन आयोग का भी स्टाल लगाया गया हैं जहा लोग अपना मतदाता पहचान पत्र बनवा सकते हैं।

कार्यक्रम शुरू होने से पहले क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय की मेरठ और अलीगढ़ की इकार्इयों ने कालेज, के विधार्थियों को लेकर एक जन जागरूकता रैली निकाली। रैली को कालेज प्रबंधक श्री चौधरी रविन्द्र सिंह ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। क्षेत्र के विभिन्न रास्तों से गुजरती हुर्इ इस रैली में विधार्थी, खाध सुरक्षा, भूमि अधिग्रहण विधेयक, प्रत्यक्ष लाभ अंतरण, गाव का समग्र विकास, पथ विक्रेता अधिनियम, शिक्षा का अधिकार, सूचना का अधिकार, राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन, युवा सशक्तीकरण, महिला सशक्तीकरण, अल्पसंख्यकों के लिए प्रधानमंत्री का 15 सूत्रीय कार्यक्रम, राष्ट्रीय Ñषि विकास योजना व Ñषि ऋण से सम्बनिधत तखितयां व बैनर लिये हुए बडे उत्साह से भारत निर्माण जन सूचना अभियान को सफल बनाने के लिए नारे लगा रहे थे।

क्षेत्रीय प्रचार निदशालय की इकार्इयों ने संयुक्त रूप से प्रथम दिन विभिन्न विषयों पर हुर्इ चर्चा पर आधारित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया। जनसूचना अभियान के प्रथम दिन शिक्षा का अधिकार, सर्व शिक्षा अभियान, बाल विकास सेवाए, महिला सुरक्षा, महिला सशकितकरण, प्रत्यक्ष लाभ अंतरण योजना, भूमि अधिग्रहण अधिनियम, मतदाता जागरूकता और सूचना के अधिकार आदि विषयों पर चर्चा की गयी। इन योजनाओं से सम्बनिधत विषय विशेषज्ञों द्वारा दी गयी जानकारियों से सम्बनिधत प्रतियोगिता में  प्रश्न पूछे गये जिनका सही उत्तर देने वालों को पुरस्कृत किया गया। प्रतियोगिता में स्थानीय छात्र प्रकाश कुमार, कुमारी सलोनी, सागर, गौरव कुमार और खुशबु कुमारी, ने सही उत्तर देकर पुरस्कार प्राप्त किये। प्रदेश के पूर्व कैबिनेट मंत्री व वर्तमान एम0एल0सी0 श्री जयवीर सिंह और विधान परिषद सदस्य श्री विवेक बंसल ने विजेताओं को अपने हाथों से पुरस्कार वितरित किये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2017
M T W T F S S
« Apr    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
293031  
-->






 Type in