*खाकी वर्दी वालो के कारनामे-जनता की जुवानी * सफेद कुर्ते वाले नेताओ के कारनामे-जनता की जुवानी "upnewslive.com" पर, आप के पास है कोई जानकारी तो आप भी बन सकते है सिटी रिपोर्टर हमें मेल करे info@upnewslive.com पर या 09415508695 फ़ोन करे , मीडिया ग्रुप पेश करते है <UPNEWS>मोबाईल sms न्यूज़ एलर्ट के लिए अगर आप भी कहते है अपने और प्रदेश की खबरे अपने मोबाईल पर तो अपना <नाम-, पता-, अपना जॉब,- शहर का नाम, - टाइप कर 09415508695 पर sms, प्रदेश का पहला हिन्दी न्यूज़ पोर्टल जिसमे अपने प्रदेश की खबरें सरकार की योजनाएँ,प्रगति,मंत्रियो के काम की प्रगति www.upnewslive.com पर

Archive | September, 2011

माही गिल और जिम्मी शेरगिल यूटीवी बिन्दास के डेट ट्रैप में समीना और रौनक को उनके अत्यंत खराब डेट पर ले गये

Posted on 29 September 2011 by admin

11-7यह समय है आप के लिय अपने प्रिय मित्र को यूटीवी बिन्दास के शो डेट ट्रैप मंे सबसे खराब डेट पर ले जाने का! सैफुल्ला एवं गुरप्रीत ने बोल्ड और सेंसेशनल माही गिल तथा हैंडसम जिम्मी शेरगिल के साथ मिल कर उनके मित्रों को सबसे भयावह डेट पर ले जाने का स्वांग रचा है। यह एक ऐसा डेट होगा जो दोनो ही प्रतिभागियांे एवं दर्शकों को हंसा-हंसा कर लोट पोट कर देगा।

देखिये इन दो प्रतिभागियों को एक पुरस्कार राशि जीतने के लिये जान बूझकर अपने बेस्ट फ्रेंड्स-समीना एवं रौनक को उनके सबसे खराब डेट पर ले जाते हुये!

पहले ट्रैप के तहत समीना को एक रेस्त्रां मे साहिल से मिलवाया जाता है। साहिल बासी चाकलेट्स से भरा हृदय के आकार का एक बाॅक्स देता है और ऐसी हर तरह की हरकत करता है जिससे उसे खीज हो, अपनी भूतपूर्व गर्ल फ्रेंड के विषय में बातें करने से लेकर मजाकिया कविता सुनाने तक वह अनेक उबाऊं हरकत करता है तथा अपने मित्र कूकी को बुलाता है जो मजाकिया योगाभ्यास सिखाना शुरु कर देता है। इसके साथ ही माही समीना को लेकर काफी दुखी हो जाती है, जो एक विचित्र स्थिति में फंस जाती है। माही ने कहा कि, ‘‘मुझे इस शो में बहुत मजा आया और मैं इसमें दोबारा आना चाहूंगी, लेकिन उस व्यक्ति के रुप में नहीं जो ट्रैप किया जाता है।’’

दूसरा ड्रामा जिम्मी शेरगिल और गुरप्रीत से ताल्लुक रखता है, जिसमें वे अपने मित्र रौनक को एक रेस्त्रां में बुलाते हैं, जहां पर वह नफीसा (अभिनेत्री) से मिलता है। इस शो को अत्यंत रोचक बनाते हुये नफीसा उसे तंग करने का हर संभव प्रयास करती है। इस ट्रैप से जिम्मी काफी प्रभावित होता है तथा अभिनेत्री के मनोरंजक अभिनय के लिये उसकी प्रशंसा के पुल बांध देता है। जिम्मी ने कहा कि, ‘‘इस शो का हिस्सा बनना काफी मनोरंजन रहा है, मैंने इसके पहले कभी भी अपने मित्र के साथ ऐसा मजाक नहीं किया और यह कभी नहीं चाहुंगा कि मेरे साथ ऐसा मजाक किया जाये।‘‘

देखिये कौन विजेता का ताज पहनेगा, क्योंकि माही और जिम्मी सैफुल्ला एवं गुरप्रीत के साथ मिल कर एक ईविल क्यूपिड की भूमिका निभाने जा रहे हैं और इस एपिसोड को एक आनंददायी शो में तब्दील करने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।

देखिये इस जोरदार ऐक्शन को डेट ट्रैप 2 में इस शुक्र्रवार 30 सितंबर को सायं 7 बजे केवल यूटीवी बिन्दास पर!

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

जिले के अपराधियों का ब्यौरा हुआ आॅनलाइन

Posted on 29 September 2011 by admin

अब किसी अपराधी का आपराधिक इतिहास जानने के लिये ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी। घर बैठे ही सिर्फ एक क्लिक करने पर उनका पूरा ब्यौरा और अपराधिक इतिहास और उसके सहयोगियों, परिजनों का विवरण कम्प्यूटर स्क्रीन पर दिखाई देगा। पुलिस मकहमे द्वारा तैयार सीआर-4 साफ्टवेयर में अब तक 1222 मुकदमों में लिप्त 2226 अभियुक्तों का सिजरा दर्ज कर आॅनलाइन किया जा चुका है।
अपराधियों का रिकार्ड आॅनलाइन करने को शासन स्तर से सीआर-4 साफ्टवेयर तैयार किया गया है। इस साफ्टवेयर में अपराधियों का आपराधिक इतिहास, उसके सहयोगियों, उसके जमानती, रिश्तेदारों के अलावा मकान, सभी बैंक एकाउन्ट, गैंग लिस्ट क्रिमिनल चार्ट, विस्तृत गैंग चार्ट की तैयारी आदि जानकारियां दर्ज की जा रही है। अब तक जिले के 1222 मुकदमों में नामजद 2226 अभियुक्तों की सारी जानकारियां आॅन लाइन कर दी गई हैं। आपको सिर्फ अभियुक्त का नाम मालूम होना चाहिये, बस एक क्लिक करते ही बदमाश का पूरा ब्यौरा, सभी जानकारियां सामने दिखाई देंगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

जिले के विकास में बैंक वेहतर भूमिका निर्वहन करें-सीडीओ

Posted on 29 September 2011 by admin

मुख्य विकास अधिकारी राजकुमार श्रीवास्तव ने आवाहन किया है कि जिले के विकास में बैंक और अधिक बेहतर भूमिका निर्वहन करें और किसान क्रेडिट कार्ड के शत प्रतिशत वितरण के लक्ष्य को 10 अक्टूबर तक प्रत्येक दशा में सन्तृप्त करें । उन्होंने कहा कि बैंको के सराहनीय सहयोग से जिला ऋण योजना सहित सभी योजनाओं में जनपद की स्थिति प्रदेश स्तर पर सराहनीय रही है।
मुख्य विकास अधिकारी विकास भवन पर आयोजित जिला स्तरीय समीक्षा समिति की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि ऋण आवेदन पत्रों पर अविलम्ब जांच कराकर समय से ऋण सुलभ करायें। उन्होंने कहा कि जनपद में बैंको का अग्रिम जमा अनुपात 60.66 प्रतिशत रहा है।
लीड बैंक प्रबन्धक सुभाष चन्द्र गुप्ता ने बताया कि जून 2011 तक की तिमाही में जनपद में प्राथमिकता क्षेत्र  में 4294 करोड रूपये के अग्रिम के साथ 53 प्रतिशत
लक्ष्य पूर्ति रही है। कृषि क्षेत्र में 2110 करोड, एस0एस0 आई क्षेत्र में 1128 करोड, कमजोर वर्गो के लिए 1165 करोड, रूपये अग्रिम (ऋण) वितरण किया गया है।
उन्होंने बैंक वार और गति विधिवार समीक्षा करते हुए बताया कि वर्ष 2011-2012 की जिला ऋण योजना में 3875 करोड के लक्ष्य के सापेक्ष 698 करोड का ऋण प्रथम तिमाही में वितरित किया गया है।
श्री गुप्ता ने बताया कि जनपद में लगभग 2 लाख 65 हजार किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड वितरण के लक्ष्य के सापेक्ष लगभग 2 लाख 60 हजार किसानों को केसी.सी. वितरण शिविरों के माध्यम से वितरण हो चुके है । अवशेष कार्य 10 दिन में पूर्ण करने के निर्देश दिये।
जनपद में दो हजार से अधिक आबादी के 310 ग्राम है जिनमें बैंक शाखाएं नही है। इन गाॅबों में बैकिंग सुविधा सुलभ कराने हेतु विभिन्न बैकांे को ग्रामों का आवंटन कर दिया गया है। इनमें प्रमुख रूप से भारतीय स्टेट बैंक को 78, श्रेयस ग्रामीण बैंक-97 तथा कैनरा बैंक को 66 ग्राम आवंटित किये गये है ताकि तत्परता से इन ग्रामों में बैंक सुविधा दी जा सके। उन्होंने जिला स्तर पर प्रस्तावित ‘‘ किसान क्रेडिट काउन्सिलिंग सेन्टर को शीघ्र ही क्रियाशील करने के निर्देश दिये।
बैठक में स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना, खादी एवं ग्रामोद्योग योजना, स्वर्ण जंयती शहरी रोजगार योजना, स्पेशल कम्पोनेंट प्लान, एग्री क्लीनिंग आदि योजनाओं की समीक्षा की गई । इस अवसर पर भारतीय रिजर्व बैंक के सहायक महाप्रबन्धक शुभम मुखर्जी, ए.जी.एम. कैनरा बैंक सहित बैंको के समन्वयक तथा विभिन्न विभागो के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने हेतु युवा वर्ग का आवाहन

Posted on 29 September 2011 by admin

जिलाधिकारी अजय चैहान ने युवा वर्ग का आवाहन किया है कि अर्हता तिथि 1 जनवरी 2012 को 18 वर्ष आयु पूर्ण होने पर अपना नाम मतदाता सूची में अवश्य दर्ज करा लें । जिलाधिकारी आज आगरा कालेज में मतदाता पंजीकरण केन्द्र के शुभारम्भ के अवसर पर छात्र-छात्राओं को सम्बोधित कर रहे थे।
उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सभी विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रों की फोटोयुक्त निर्वाचक नामावलियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य प्रारम्भ हो गया है। निर्वाचन नामावलियों का आलेख प्रकाशन आज कर दिया गया है। दावे और आपत्तियां 29 सितम्बर से 29 अक्टूबर तक प्राप्त किये जायेगें। उन्होंने लोकतंत्र मे युवा वर्ग की सक्रियता और जागरूकता की महत्ता बताते हुए अपने छात्र जीवन के संस्मण भी सुनायें। उन्होंने बताया कि पर्याप्त संख्या में फार्म-6 आदि प्रपत्र विद्यालय में भी सुलभ करा दिये गये है। उन्होंने कहा कि जिनके नाम अभी मतदाता सूची में दर्ज नही है वे फार्म-6 भरकर कालेज में ही जमा करा दें। फोटोयुत मतदाता पहचान पत्र बनने बाद पहचान पत्र का वितरण भी कालेज के माध्यम से ही कराया जायेगा। उन्होंने विभिन्न प्रपत्रों तथा भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशो की भी जानकारी दी।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी(नगर) अरूण प्रकाश, एस.डी.एम. सदर अनिल कुमार, अपर नगर मजिस्ट्रेट तृतीय राजेश कुमार आदि ने भी छात्र छात्राओं को सम्बोधित किया। प्राचार्य मनोज रावत ने आभार प्रकट करते हुए कहा कि अर्हता प्राप्त सभी छात्र छात्राओं के फोटोंयुक्त मतदाता पहचान बनाने हेतु अभियान चलाया जायेगा। उन्होंने कहा कि छात्र छात्राओं के ऐसे अभिभावक जिनके अभी तक पहचान पत्र नही बने है और मतदाता सूची में नाम नही है वे भी फार्म 6 भरकर दे सकते है। अन्यत्र से नाम स्थान्तरण हेतु भी निर्धारित प्रपत्र पर आवेदन प्राप्त किये जायेगें। सभी प्रपत्र पर्याप्त संख्या में कालेज में सुलभ है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

समाज के सभी वर्गो की राजनैतिक, आािर्थक और सामाजिक भागीदारी सुनियाजित हो इसका प्रयास

Posted on 29 September 2011 by admin

भारतीय जनता पार्टी सत्ता में आने पर सामाजिक न्याय समिति की रिपोर्ट लागू करेगी। समाज के सभी वर्गो की राजनैतिक, आािर्थक और सामाजिक भागीदारी सुनियाजित हो इसका प्रयास करेगी।
उक्त बातें आज लखनऊ में सम्पन्न हुए सामाजिक न्याय सम्मेलन (पिछड़े वर्ग) में कही गई। सम्मेलन को संबोधित करते हुए पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने कहा कि सामाजिक न्याय समिति की रिपोर्ट एक बड़े उद्देश्य और दैवीय सोच के आधार पर लागू किए जाने का हमने फैसला लिया था। उन्होंने सवाल किया कि जब उस समय का कदम स्वागत योग्य कदम था तो बीएसपी ने फिर इसे क्यों रद्द किया। कानून हमने बना दिया था। हम इंसाफ और इन्सानियत की राजनीति करते हैं, इन्साफ करना क्या अपराध है? हम केवल सरकार बनाने नहीं बल्कि देश और समाज बनाने के लिए राजनीति करते हैं।
img_2360उन्होंने कहा कि जो लोग लम्बे समय तक हिन्दुस्तान की बागडोर संभाले हैं उन्होंने आपको गरीब और बेरोजगार बनाया। बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार एवं उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी की तारीफ करते हुए बिहार के विकास की चर्चा की। श्री सिंह ने कहा कि जहां बिहार में विकास दर 11 फीसदी है वहीं उ0प्र0 में यह मात्र 6 फीसदी है। इसका जवाब तो जनता को चाहिए। मिशन मानकर समाज में काम करने की जरूरत पर बल देते हुए उन्होंने कहाकि किसी के बहकावे में आने की कोई जरूरत नही है। इस सरकार ने ठेकों का परम्परागत रूप से कार्य कर रहे लोगों से यह कार्य छीनकार एक पूंजीपति को दे दिया। क्या इन वर्गो के लोगों को धनवान बनने का हक नहीं है। भाजपा का बेहतर और जन-कल्याणकारी सरकार चलाने का रिकार्ड है। स्वाभिमानी भारत के निर्माण से ही सामाजिक न्याय मजबूत होगा जो भाजपा ही कर सकती है।
भाजपा नेता उमा श्री भारती पूर्व मुख्यमंत्री म0प्र0 ने अपने संबोधन में कहा कि रामराज्य के लिए पिछड़े दलितों का साथ जरूरी है। ताकत के बावजूद भागीदारी के लिए याचना करनी पड़ती है। एकता के अभाव के कारण यह ताकत पिछड़ रही है। उन्होंने राष्ट्रवाद की गंगा और बहने की बात कहते हुए कहा कि ’वालमार्ट’ जिस दिन भारत आएगा, उसमें सबसे पहले मैं आग लगाने का काम करूंगी। जिनके जिम्मे पिछड़ों ने चैकीदारी का काम दिया उन्होंने लूटमारी कर ली। भ्रष्टाचार के कारण गरीब की स्वास्थ्य, गरीब का राशन लूट की भेंट चढ़ गया है।
उन्होंने कहा कि उ0प्र0 में सरकार बनाने के लिए न हम समर्थन लेंगे न समर्थन देंगे। सत्ता में आने पर भ्रष्टाचार के नियत्रण का दावा करते हुए कहा कि भ्रष्टाचार के दायरे में जो भी आएगा उसकी जांच होगी, बिहार की तर्ज पर भ्रष्ट लोगों की सम्पत्ति जब्त कर उनके घरों में स्कूल, अस्पताल चलाए जाएंगे। राज्य की कानून व्यवस्था, भ्रष्टाचार पर बोलते हुए कहा कि उ0प्र0 वसूली राज्य बन गया है। राहुल गांधी पर टिप्पणी करते हुए कहा उनके गरीब के घर जाने की बात आती है। बेहतर तब होगा जब वह गरीब राहुल गांधी के घर कुर्सी पर बैठकर पकौंड़ी खाएगा। भाजपा जातिवाद के बजाय राष्ट्रवाद की राजनीति करती है। रोटी और रोजगार की हम बात करते हैं। सरकार पत्थर के बुत खड़े कर रही है और जिन्दा लोगांे को गोली से उड़ा रही हैं। अधिकार मांगने के तरीके दो होते है एक गीदड़ का एक शेर का। मैं चाहती हॅॅू आप हक और अधिकार के लिए शेर की तरह कार्य करंे। इस सबके लिए एकजुटता जरूरी है। आप एकजुट हो हम ताकत देंगे।
भाजपा अध्यक्ष सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि भारत को आगे ले जाना है तो पिछड़ों को आगे बढ़ाने के प्रयास किए जाने चाहिए। इसके लिए राजनैतिक इच्छा शक्ति की जरूरत है। भाजपा सत्ता मे ंआने पर सामाजिक न्याय समिति की सिफारिशें लागू करेगी। साथ ही इनकी राजनैतिक, सामाजिक और आर्थिक भागीदारी सुनिश्चित करेगी। सामाजिक न्याय सम्मेलन में पारित प्रस्ताव को घोषणा-पत्र में शामिल किए जाने की घोषणा करते हुए उन्होंने कहा कि बसपा सरकार की भाई-चारा कमेटी, भाई को चारा बनाकर खा गई है। पूंजीपतियों के हाथों में यह सरकार खेल रही है। उद्योगपति पोन्टी चढ़ढा सरकार पर हावी है। गरीबों के काम छीनकर इन्हें दिए जा रहे हैं। 1100 करोड़ की छात्रवृत्ति पिछड़े वर्ग के छात्रों को नहीं मिली। 750 करोड़ की व्यवसायिक शिक्षा की प्रतिपूर्ति बाकी है। भाजपा ने तय किया कि पार्टी की युवा शाखा, युवा मोर्चा इसके लिए संघर्ष करेगा। ग्रामीण कुटीर उद्योगों की स्थापना पर बल दिया। बुनकरों के पलायन पर चिन्ता व्यक्त करते हुए कहा कि पारम्परिक व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए सत्ता में आने पर पार्टी योजनाएं बनाएगी, कार्य करेगी। पिछड़े वर्ग के लोगों को टिकटों में भी अच्छी भागीदारी का वादा करते हुए प्रदेश की जनता  से आसुरी सत्ता को खत्म करने में साथ देने का आह्वान किया।
वरिष्ठ नेता एवं लखनऊ के सांसद लालजी टण्डन ने आए हुए अतिथियों को स्वागत करते हुए कहा मजहब के नाम पर आरक्षण के मांग का समर्थन यह सरकार कर रही है। आज इनके कृत्य से डा0 अम्बेडकर की आत्मा रो रही होगी। हम किसी का हक छीनना नहीं चाहते वरन् जिसका जो हक है उसे दिलाना चाहते हैं। परिवर्तन का आवाह्न करते हुए कहा आप जाकर जनता में बताएं की आप कहा ठगे जा रहे हैं। कार्यक्रम का संचालन सुशील शाक्य संयोजक ने किया, अध्यक्षता बृजभूषण कुशवाहा ने की।
कार्यक्रम में पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष धर्मपाल सिंह, किसान सांसद रमाकान्त यादव, मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नारायण सिंह कुशवाहा, माटीकला बोर्ड चैयरमैन बिनोद, प्रदेश मंत्री जशवंत ंिसह सैनी, प्रमुनाथ सिंह, अनुपमा जायसवाल, सूर्य प्रकाश पाल आदि ने संबोधित किया। कार्यक्रम में राष्ट्रीय मंत्री संतोष गंगवार, अशोक प्रधान, पूर्व महामंत्री संगठन संजय जोशी, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डा0 रमापति राम त्रिपाठी, नेता विधान परिषद डा0 नेपाल सिंह, प्रदेश महामंत्री विन्ध्यवासिनी कुमार, प्रदेश प्रवक्ता सदस्य विधान परिषद सदस्य हृदय नारायण दीक्षित, विजय बहादुर पाठक, आनन्द रत्न मौर्य और साध्वी निरंजन ज्योति,  बाबूलाल बलवंत, जसवंत सैनी, प्रभुनाथ चैहान, बाबूराम निषाद, गोपाल अंजान, रमेश एकलब्य एवं प्रकाश पाल, अनामिका चैधरी, हरिनारायण राजभर, चिरंजीव चैरसिया, राम जियावन मौर्य, केशव मौर्य, डा0 कंचन जायसवाल, सन्तराज यादव, आशा मौर्य आदि उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

किसान अपनी मिट्टी के जीर्णोद्वार के लिए सजग हो जायेः डा0 अवस्थी

Posted on 29 September 2011 by admin

awasthiपशु पालन कम होने और अधिकाधिक कृषि उपज प्राप्त करने के लिए रासायनिक उर्वरकों का इस्तेमाल होने के कारण मृदा स्वास्थ्य में गिरावट आयी है। खेती मंे प्रयोग होने वाले रासायनिक उर्वरकों का मात्र 25 प्रतिशत ही हमारी फसलें दोहन कर पा रही है शेष 75 प्रतिशत धरती में पड़ा हुआ है। धरती के भीतर पटे पड़े इस तत्व को जैव उर्वरकों के इस्तेमाल से सक्रिय कर कृषि उपज भी बढ़ाई जा सकती है और उर्वरकों पर खर्च होने वाले व्यय को कम भी किया जा सकता है। अतः खेती में जैव उर्वरकांे को बढ़ावा देना अब अनिवार्य हो गया है। वरना भविष्य भयावह हो सकता है।
उक्त विचार सहकारिता भवन में आयोजित कृषि एवं सहकारिता विकास संगोष्ठी में इफ्को के प्रबन्ध निदेशक डाॅ. उदय शंकर अवस्थी ने व्यक्त किया।
गोष्ठी के प्रमुख सचिव (कृषि) सुशील कुमार, प्रमुख सचिव (सहकारिता) संजय अग्रवाल, कृषि निदेशक-मुकेश गौतम, पीसीएफ अध्यक्ष एवं इफ्कों निदेशक-राम चन्द्र प्रधान, निदेशक इफ्को चै. शीश पाल तसंह, राजकुमार त्रिपाठी, वीर प्रताप सिंह, इफ्कों के संयुक्त महाप्रबन्धक बलबीर सिंह, राज्य विपणन प्रबन्धक योगेन्द्र कुमार भी प्रबन्ध निदेशक पीसीएफ रामबोध मौर्य, आईएफएफडी सी.के. चेयरमैन गुरु प्रसाद त्रिपाठी व इफ्कों के तमाम अधिकारियों एवं भारी मात्रा में किसानों ने भाग लिया। अपने उद्धोधन में डाॅ. अवस्थी ने किसानों को बताया कि अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में उर्वरकों के दाम मेें निरन्तर बढ़ोत्तरी भी हो रही है तथा मिट्टी की सेहत भी खराब होती जा रही है। अतः किसान अपनी मिट्टी के जीर्णोद्वार के लिए सजग हो जाये। रसायनिक उर्वरकों के साथ-साथ यह अत्यन्त आवश्यक है कि जैब उर्वरक, वर्मी कम्पोस्ट तथा ग्रीन मैन्योरिंग का प्रयोग किया जाये। डाॅ. अवस्थी ने प्रदेश के प्रमुख सचिव सहकारिता संजय अग्रवाल व प्रमुख सचिव कृषि सुशील कुमार की मांग पर उत्तर प्रदेश को पर्याप्त एवं वरीयता के आधार पर उर्वरक उपलब्ध कराने का आश्वासन देते हुए प्रदेश में सहकारिता आन्दोलन को बहुआयामी एवं अधिक सक्रिय करने तथा जैविक खेती को बढ़ा देने की नसीहत भी दी।
प्रमुख सचिव (कृषि) ने अवगत कराया कि प्रदेश में धान की अच्छी फसल होने की पूरी सम्भावना है। आने वाली रबी हेतु प्रदेश को 32.5 लाख टन यूरिया तथा 1.15 टन डीएपी एवं 6 लाख टन एनपीके का आवंटन प्राप्त हुआ है जिसकी और अधिक बढ़ाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि लगभग दो हजार सहकारी समितियों एवं 42,000 निजी उर्वरक बिक्री केन्द्रों के जरिये किसानों तक भरपूर उर्वरक पहंुचाने का वादा किया। उन्होंने जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए इफ्को से पर्याप्त मात्रा में पीएसपी कल्चर मुहैया कराने की मांग की। उन्होंने बताया कि प्रदेश को 67 लाख मी. टन खाद की जरूरत होगी जिसके लिए मुख्यमंत्री ने प्रधान मंत्री को पत्र लिखा है।
इफ्कों प्रबन्ध निदेशक डाॅ. उदय शंकर अवस्थी ने प्रदेश के प्रमुख सचिव सहकारिता संजय अग्रवाल की मांग पर समितियों को आपूर्ति की जाने वाली डीएपी एनपीके व यूरिया खादों पर मार्जिन मनी बढ़ाये जाने की घोषणा की। इसके साथ ही उन्होंने यह भी चेतावनी दी कि वे ही सहकारी समितियां इफ्कों का सदस्य रह पायेंगी जो कि साल में कम से कम 100 टन खाद की बिक्री करेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

पत्रकार एसोसिएशन ने किया महामहिम राज्यपाल रामनरेश यादव का भव्य स्वागत

Posted on 29 September 2011 by admin

102मध्य प्रदेश के महामहिम राज्यपाल रामनरेश यादव के सम्मान में पत्रकारों द्वारा आयोजित कार्यक्रम से सामाजिक सद्भावना, सांप्रदायिक एकता एवं जनता सरकार व पत्रकारों के मध्य सामंजस्य का संदेश जनमानस में प्रेषित हुआ। उ0प्र0 जिला मान्यता प्राप्त पत्रकार एसोसिएशन द्वारा 1 कैन्ट रोड, कैसरबाग स्थित प्रदेश कार्यालय में आयोजित अभिनन्दन समारोह में एसोसिएशन के शुभचिन्तक एवं मार्गदर्शक मध्य प्रदेश के राज्यपाल श्री रामनरेश यादव का 21 किलो की माला पहनाकर चेयरमैन अब्दुल अज़ीज़ सिद्दीकी, प्रदेश अध्यक्ष अब्दुल वहीद, महामंत्री अजय वर्मा, सचिव जुबैर अहमद, जिलाध्यक्ष डी0पी0 शुक्ला, कोषाध्यक्ष अभय अग्रवाल ने स्वागत किया।
इस मौके पर अरमान खान की सिक्योरिटी एण्ड सेफ्टी टाइम्स अंग्रेजी मासिक पत्रिका का विमोचन राज्यपाल द्वारा किया गया तथा पं0 हरि ओम शर्मा ने अपनी पुस्तक  , महामहिम राज्यपाल को भेंट की।
इस अवसर पर महामहिम रामनरेश यादव जी ने एसोसिएशन के सभी पदाधिकारियों एवं अन्य जिलो से आये पत्रकारों का धन्यवाद देकर आभार व्यक्त किया और उन्होंने अपने स्नेहिल भाव से कहा कि यह एसोसिएशन धर्मनिरपेक्ष एकता रूपी कार्य कर रही है और आने वाली कार्यशैली से ऊंचाइयों पर जायेगी। उन्होंने कहा कि जीवन में कठिनाइयां आती है और उन कठिनाइयों का सामना करके इंसान सीखता है और ऊंचाइयों की ओर जाता है। इस अवसर पर महामहिम के सम्मान में बोलते हुए अध्यक्ष अब्दुल वहीद ने एसोसिएशन को सदैव नैतिक समर्थन देने के लिए महामहिम सहित सभी शुभचिन्तकों को धन्यवाद दिया तथा पत्रकारों की सत्य के साथ भ्रष्टाचार एवं कुरीतियों के खिलाफ लड़ाई में केन्द्र एवं प्रदेश सरकार से सहयोग की अपेक्षा की। कार्यक्रम का संचालन श्रीमती अनीता सहगल द्वारा किया गया।
इसके बाद दो मिनट का मौन रखकर एसोसिएशन के संरक्षक स्व0 पंचमलाल वर्मा को श्रद्धांजलि दी गयी।
इस मौके पर महामहिम के पुत्र श्री कमलेश तथा पत्रकार पं0 हरिओम शर्मा, वकार रिजवी, एम0एम0 मोहसिन, संजय गुप्ता, तौसीफ हुसैन, छायाकार आरिफ मुकीम, आशू सिद्दीकी, मुस्ताक वेग, अनिल चन्द्र, फिरोज खान, राजेश गुप्ता, संदीप, प्रमिल द्विवेदी, अयाज अहमद, आसिफ उल्ला खां सतीश कुमार कुशवाहा, विपिन वर्मा, दिनेश सहगल, तारिक खान, जावेद अब्बासी, मो0 जाहिद, अमरजीत कुरील, अनूप वर्मा आदि सहित सैकड़ों पत्रकार बन्धु एवं सम्मानित नागरिक उपस्थित रहें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

पानी की कमी से हो सकता है गुर्दे का रोग

Posted on 29 September 2011 by admin

ऽ    एक्यूट रीनल फेलियर विषय पर हुई संगोष्ठी
ऽ    सेवा हास्पिटल एण्ड रिसर्च सेन्टर का सतत चिकित्सा शिक्षा कार्यक्रम
ऽ    राजधानी के 70 चिकित्सकों ने लिया भाग

21शरीर में पानी की कमी से घातक बीमारी हो सकती है। पानी की कमी से गुर्दा अचानक काम करना बन्द कर देता है। यह बीमारी ‘एक्यूट रीनल फेलियर’ के नाम से जानी जाती है, जिसका उपचार कराने में विलम्ब नहीं किया जाना चाहिए।
ये बातें सुप्रसिद्ध चिकित्सक डा. राजेश सिंह ने सेवा हास्पिटल एण्ड रिसर्च सेन्टर द्वारा सतत चिकित्सा शिक्षा कार्यक्रम के अन्तर्गत ‘एक्यूट रीनल फेलियर’ विषय पर आयोजित संगाष्ठी में बतायीं। उन्हांेने बताया कि वृद्ध व्यक्तियों में एआरएफ होने की सम्भावना अधिक होती है। काम करते या बैठे-बैठे अचानक गुर्दा काम करना बन्द कर देता है। इससे बचाव के लिए व्यक्ति को पर्याप्त मात्रा में पानी लेते रहना चाहिए साथ ही डायरिया होने की स्थिति में मरीज को ओआरएस का घोल व आईवीफ्लूड देना चाहिए। डा. सिंह ने कहा कि एआरएफ का एक कारण गुर्दों में संक्रमण भी है जिसका उपचार जल्द से जल्द कराना चाहिए।
संगोष्ठी की अध्यक्षता रिसर्च सेन्टर के प्रबन्ध निदेशक डा. नीरज बोरा ने की। आडियो-विजुअल तकनीकि के माध्यम से चिकित्सकों को एआरएफ से सम्बन्धित परिस्थितियों को बताया गया। विशेषज्ञ डा. राजेश सिंह ने चिकित्सकों को एआरएफ होने के विभिन्न कारणों, उसके उपचार तथा सम्बन्धित दवाओं के विषय में विस्तृत जानकारी दी। कार्यक्रम में लगभग 70 चिकित्सकों ने प्रतिभाग किया तथा गुर्दा सम्बन्धी रोगों पर अपेक्षित जानकारी प्राप्त की।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

सूर्या द्वारा ‘‘अतुल्य भारत यात्रा‘‘ लाॅन्च

Posted on 29 September 2011 by admin

रोशनी एवं जीआई पाइप की बड़ी कम्पनी सूर्या रोशनी ने अपने दुकानदारों के लिए शानदार स्कीम शुरू की है ‘‘अतुल्य भारत यात्रा’’। उन यात्राओं में हजारों लोग अपने परिवारों के साथ भाग ले रहे है। वे देख रहे है सुन्दर भारत, अनेक खूबसूरत ऐतिहोसिक और प्रेरणादायी भारत। पिछले साल सूर्या के लैम्प डीविजन के 5000 से ज्यादा दुकानदारों  ने इस स्कीम का लाभ उठााया। इस बात को स्वीकार किया कि ये केवल एक टावर  ही नहीं बल्कि चलता फिरता स्वास्थ्य शिविर भी है। जिसमें योग, ध्यान प्राणयाम के साथ स्वस्थ रहने की ट्रेनिंग भी दी जाती हैं। और परिवार कैसे खुश रहे यह भी जानने को मिलता है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी क्रांतिरथ ने 121 किलोमीटर की यात्रा पूरी की

Posted on 29 September 2011 by admin

xसमाजवादी क्रांतिरथ यात्रा के तीसरे चरण मे दूसरे दिन आज समाजवादी पार्टी के प्रदेष अध्यक्ष श्री अखिलेष यादव ने हरदोई, संाडी, हरपालपुर, पाली, षाहाबाद, सेहरामऊ (ददरौल) और पुवांया विधानसभा क्षेत्रों से होते हुये षाहजहाॅपुर तक 121 किलोमीटर की यात्रा पूरी की। स्थान-स्थान पर उमड़ी भारी भीड़ ने उनका भव्य स्वागत किया। महिलाओं-अल्पसंख्यकों और नौजवानों ने अपने प्रिय नेता को फूल-मालाओं से लाद दिया और उनके जिन्दाबाद के नारे लगाए। रात्रि विश्राम श्री यादव षाहजहाॅपुर में करेंगे।
श्री अखिलेष यादव ने आज जनसभाओं में कहा कि वह यह संकल्प लेकर निकले हैं कि जब तक बसपा सरकार नहीं हटती है, समाजवादी क्रान्तिरथ चलता रहेगा। बसपा के अन्याय, अत्याचार और भ्रश्टाचार के खिलाफ समाजवादी पार्टी बराबर संघर्शषील रही है। दुनिया में अकेली मुख्यमंत्री है जिसने जिन्दा रहते अपनी मूर्तियाॅ लगवाई हैे। पार्कों, स्मारकों पर हजारों करोड़ो रूपये फूंक दिये हैं। राजधानी में 02 हजार हाथी लगवाए, हर हाथी की कीमत करोड रूपए है। इस सरकार को मंहगाई की मार से पिसते लोगों की चिंता नहीं है। बसपा के राज में समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं का सबसे ज्यादा उत्पीड़न हुआ है।
श्री यादव ने कहा कि समाजवादी पार्टी ने अपने सत्ता काल मेें कन्या विद्याधन योजना षुरू की थी, बेकारों को भत्ता दिया था, किसानों को तमाम सुविधाएं दी थीं। उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यकोें के सम्बन्ध में रंगनाथ मिश्र आयोग की सिफारिषें लागू हो, इसकी लड़ाई समाजवादी पार्टी लड़ रही है। उन्होंनेे कहा बाढ़ से तबाही मची है। किसान परेषान है। समाजवादी पार्टी की सरकार बनने पर बाॅध - पुल से लेकर किसानों को बाढ़ में क्षति का मुआवजा देने तक की व्यवस्था की जाएगी।
समाजवादी पार्टी के प्रदेष अध्यक्ष ने आषा जताई कि क्षेत्रीय जनता समाजवादी पार्टी के प्रत्याषियों को जिताकर उसकी सरकार बनाने में मद्द करेगी। उन्हेांने कहा ऐसा मौका फिर नहीं मिलेगा। हमें आपको एक होना होगा तभी प्रदेष को भ्रश्टाचार अन्याय एवं षोशण से छुटकारा मिलेगा।
समाजवादी पार्टी के प्रदेष प्रवक्ता राजेन्द्र चैधरी ने बताया कि प्रदेष अध्यक्ष के समाजवादी क्रांतिरथ के साथ हजारों की भीड़ एक स्थान से दूसरे स्थान तक दौड़ती रही। लोगों में श्री यादव को देखने और सुनने की इतनी उत्सुकता थी कि लोग छतों और पेड़ों पर बैठे हुये दिखें। जनता जगह-जगह अपने प्रिय युवा नेता को मालाएं पहनाने के लिए कतारबद्ध होकर खड़ी थी। जनपद में अखिलेष यादव का अभूतपूर्व स्वागत हुआ है।
श्री यादव के साथ रथ यात्रा के दौरान पूर्व मंत्री डा0 अषोक बाजपेयी, सांसद श्रीमती ऊशा वर्मा,        श्री नफीस अहमद, श्री महावीर सिंह श्री रामसागर यादव, श्री राजपाल कष्यप, श्री राजेष यादव, श्री नवेद सिद्दीकी सहित प्रत्याषी बाबू खाॅ, व श्री षिवप्रसाद वर्मा की उपस्थिति उल्लेखनीय रही।
आज की यात्रा के अंतिम पढ़ाव षाहजहाॅपुर में श्री अखिलेष यादव ने ददरौल, पुॅवाया और षाहजहाॅपुर में विषाल जनसभाओं को सम्बोधित किया। यहाॅ सपा प्रत्याषी श्री राममूर्ति वर्मा, श्रीमती षकुन्तला देवी और तनवीर खाॅ भी मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

September 2011
M T W T F S S
« Aug   Oct »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
2627282930  
-->




 Type in