*खाकी वर्दी वालो के कारनामे-जनता की जुवानी * सफेद कुर्ते वाले नेताओ के कारनामे-जनता की जुवानी "upnewslive.com" पर, आप के पास है कोई जानकारी तो आप भी बन सकते है सिटी रिपोर्टर हमें मेल करे info@upnewslive.com पर या 09415508695 फ़ोन करे , मीडिया ग्रुप पेश करते है <UPNEWS>मोबाईल sms न्यूज़ एलर्ट के लिए अगर आप भी कहते है अपने और प्रदेश की खबरे अपने मोबाईल पर तो अपना <नाम-, पता-, अपना जॉब,- शहर का नाम, - टाइप कर 09415508695 पर sms, प्रदेश का पहला हिन्दी न्यूज़ पोर्टल जिसमे अपने प्रदेश की खबरें सरकार की योजनाएँ,प्रगति,मंत्रियो के काम की प्रगति www.upnewslive.com पर

Archive | April, 2014

अतीत में जो भी कार्य हुए है, उन्हें आगे बढ़ाना और पूर्ण करना हमारी जिम्मेदारी-अमिता सिह

Posted on 16 April 2014 by admin

इण्डियन नेशनल कांग्रेस की प्रत्याशी रानी अमीता सिंह ने आज अपने चुनाव प्रचार अभियान को गति देते हुए मंगलवार को विकास खण्ड-धनपतगंज की ग्रामसभा-नकहा, बहादुरपुर, सेवरा, मझवारा, कोरौ, करमौली, धोबीभार का दौरा कर जनसम्पर्क किया। इसके पश्चात सुलतानपुर शहर में आयोजित नुक्कड सभा में भाग लिया तथा लोगों को समबोधित किया।
ग्राम-मझवारा में सैकडों की संख्या में महिलाओं ने स्वागत किया तथा नुक्कड सभा में भाग लिया। रानी अमीता सिंह के जनसम्पर्क से युवाओं और बुजुर्गों के साथ साथ महिलाओं में एक उत्साह और जोश देखने को मिल रहा है। वहाॅ उपस्थित जनता को सम्बोधित करते हुए रानी अमीता सिंह ने कहा कि हमने सुलतानपुर से रिश्ता बनाया है। रिश्ता मजबूत होता है सम्पर्क और संवाद से। हम इस रिश्ते को मजबूत करने के लिए संकल्पित हैं।श्रीमती सोनिया गाॅधी ने डाॅ0 संजय सिंह को राज्य सभा भेजकर सुलतानपुर का मान और सम्मान बढ़ाया है। अतीत में जो भी कार्य हुए है, उन्हें आगे बढ़ाना और पूर्ण करना हमारी जिम्मेदारी है। सुलतानपुर के मतदाताओं से मेरी अपील है कि अपना जनप्रतिनिधि चुनने से पहले एक बार अतीत का अध्ययन जरुर कर लें। सुलतानपुर के मतदाताओं ने हर चुनाव में नया नेतृत्व चुना जिसके कारण कोई भी अपनी योजनाओं को मूर्तरुप नहीं दे सका। डाॅ0 संजय सिंह ने पिछले 5 वर्षों में इस बंजर एवं उसर भूमि को सींचकर उपजाऊ बनाया है। आज बीज बोने का वक्त आ गया है और हमें विश्वास है कि इस धरती पर अब जो पैदावार होगी वह बहुत अच्छी होगी। समाज सेवा के माध्यम से हमने समाज के गरीब एवं कमजोर तबकों के लोगों की है। जनहित के कार्यों ने ही मुझे राजनीति में आने के लिए प्रेरित किया।इस अवसर पर प्रमुख रुप से श्री कृपा शंकर तिवारी, बाबा अरुणदेव, काली सहाय सिंह, राजेश सिंह, जितेन्द्र मिश्रा, सूर्यनाथ पाण्डेय, राम प्रवेश सिंह, कंचन दूबे, दधिबल ंिसह, कमला यादव प्रधान आदि उपस्थित रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री एवं समाजवादी पार्टी के प्रदेष अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी विकास का झूठा प्रचार करती है।

Posted on 16 April 2014 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री एवं समाजवादी पार्टी के प्रदेष अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी विकास का झूठा प्रचार करती है। वह देश की एकता और अखण्डता को तोड़कर सत्ता को हासिल करना चाहती है। विकास एवं जनहित से जुड़े मुद्दों से उसका कोई लेना देना नहीं है, इसीलिए वह रैलियों में जानवरों की बात करती है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की गलत आर्थिक व विदेश नीति के कारण देश काफी पिछड़ गया है और पड़ोसी देशों से सम्बन्ध अच्छे नहीं रहे हैं। अब देश की जनता इन दोनों ही पार्टियों के दोहरे चरित्र से अच्छी तरह से वाकिफ है और वह इनके बहकावे में आने वाली नहीं है। उन्होंने कहा कि इस बार केन्द्र में तीसरे मोर्चे की सरकार बनेगी, जिसमें समाजवादी पार्टी की प्रमुख भूमिका रहेगी।
श्री अखिलेश यादव आज हाथरस, फिरोजाबाद, फर्रूखाबाद एवं अलीगढ़ में अपनी चुनावी जनसभाओं को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के विकास माॅडल के सामने बीजेपी का गुजरात माॅडल कुछ भी नहीं है। समाजवादी पार्टी बिना किसी भेदभाव के विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से जनता का पैसा जनता को लौटाने का कार्य कर रही है। उन्होंने बीएसपी पर निशाना साधते हुए कहा कि आप सभी जानते हैं कि बीएसपी ने उत्तर प्रदेश को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाया है, जनता की गाढ़ी कमाई का पैसा मूर्तियों और स्मारकों को बनवाने में लगा दिया। यहां तक कि इन्हें बनवाने में भी भ्रष्टाचार किया।
सपा प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि कांग्रेस मुसलमानों को सिर्फ वोट बैंक के रूप में इस्तेमाल करती है। लेकिन समाजवादी पार्टी मुसलमानों को आर्थिक रूप से मजबूत कर विकास की मुख्य धारा से जोड़ने का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यक समुदाय की 10वीं पास गरीब परिवार की छात्राओं को हमारी बेटी-उसका कल योजना के माध्यम से आर्थिक सहायता उपलब्ध करायी जा रही है।
उत्तर प्रदेश को केन्द्र की सत्ता का रास्ता बताते हुए सपा प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि यहां का चुनाव परिणाम ही देश की दशा और दिशा तय करेगा। उन्होंने कहा कि भाजपा ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में गरीबों, किसानों को कोई तरजीह नहीं दी। उन्होंने कहा कि बिना किसानों की खुशहाली के देश की अर्थव्यवस्था नहीं सुधर सकती। समाजवादी पार्टी ही गरीबों और किसानों की सच्ची हितैषी है। इसी के दृष्टिगत किसानों के कर्ज माफ किए गए हैं और किसान दुर्घटना बीमा योजना की धनराशि बढ़ाकर पांच लाख रुपये की गई है। गरीबों को मुख्य धारा में लाने के लिए लाने समाजवादी पेंशन योजना लागू की है।
सपा सरकार की उपलब्धियों की चर्चा करते हुए श्री अखिलेश यादव ने कहा कि बेरोजगारी भत्ता, कन्या विद्याधन, लैपटाॅप वितरण, किसानों की कर्ज माफी, निःशुल्क एम्बुलेंस सेवा, सरकारी अस्पतालों में निःशुल्क इलाज एवं जाचें और कैंसर, लिवर, हृदय जैसी गम्भीर बीमारियों का मुफ्त इलाज प्रदेश में बिना किसी भेदभाव के उपलब्ध कराया जा रहा है। ऐसी जनकल्याणकारी योजनाएं अब तक देश की किसी भी सरकार द्वारा नहीं चलाई गई हैं।
श्री अखिलेश यादव ने कहा कि समाजवादी पार्टी गरीब-अमीर की खाई को पाटने तथा जाति-धर्म से दूर सिर्फ इंसानियत की राजनीति करती है। उन्होंने कहा कि साम्प्रदायिक बनना आसान होता है, जबकि धर्मनिरपेक्ष बनना कठिन होता है। सपा की सरकार बनने के बाद प्रदेश के विकास की गति तेज हुई है, जिसे अन्य दलों के नेता पचा नहीं पा रहे हैं। इसीलिए सपा के खिलाफ सभी विरोधी पार्टियां साजिश रच रहीं हैं।
जनसभा में भारी जनसमूह की भागीदारी को देखकर खुशी जाहिर करते हुए सपा प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि समाजवादी पार्टी की रैलियों का मुकाबला कोई पार्टी नहीं कर सकती। नौजवानों को समाजवादी पार्टी की ताकत बताते हुए कहा कि वे ही समाजवादी पार्टी की ताकत हैं। समाजवादी पार्टी ने हमेशा ही युवाओं को प्राथमिकता दी है।
मुख्यमंत्री ने जनसभाओं में लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी के उम्मीदवारों को अधिक से अधिक वोट से जिताने की अपील भी की। उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी जमीन से जुड़ी पार्टी है। केन्द्र में समाजवादी पार्टी की भूमिका वाली सरकार बनने से ही आम जनता के हितों की रक्षा होगी, साथ ही उनके उत्थान के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लिए जा सकेेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव ने कांग्रेस पर सीधा हमला बोला है।

Posted on 16 April 2014 by admin

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव ने कांग्रेस पर सीधा हमला बोला है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस में निराशा का माहौल है। कांग्रेस को पता चल गया है कि यूपीए सरकार की विदाई तय हो चुकी है। अब वह सत्ता में नहीं आएगी। कांग्रेस ने जनता से जो धोखाधड़ी और वादा खिलाफी की है उसी का नतीजा है कि वह इतनी कमजोर हो गयी है। कांग्रेस के कमजोर होने से भाजपा जैसी साम्प्रदायिक पार्टी देश में मजबूत हुई है। लोकसभा चुनाव के बाद देश में तीसरे मोर्चे की सरकार बनेगी। जिसमें समाजवादी पार्टी की अहम भूमिका होगी।
शाहजहाॅपुर के रामलीला मैदान में सपा उम्मीदवार मिथिलेश कुमार के समर्थन में आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए मुलायम सिंह यादव ने कहा कि पूरे देश के साथ ही उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की हालत बहुत खराब है। कांग्रेस लड़ाई में नहीं है। ऐसा ही हाल बहुजन समाज पार्टी का भी है। लोकसभा चुनाव में बसपा का सफाया हो जाएगा। बसपा के शासन के दौरान उत्त्तर प्रदेश को बेरहमी से लूटा गया, जिससे कि यह राज्य विकास की राह में बहुत पीछे चला गया। चुनाव में उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी और भारतीय जनता पार्टी के बीच सीधी लड़ाई है। यूपी में पहले चरण में जिन 10 लोकसभा सीटों पर चुनाव हुए हैं, उसमें से कम से कम चार सीटें सपा जीतने जा रही है। उन्होंने देश की आजादी की लड़ाई में अपने प्राणों को न्यौछावर करने वाले वीर शहीदों को नमन करते हुए कहा कि शाहजहांपुर का एक शानदार इतिहास रहा है। वह अपने इतिहास को बरकरार रखेगा।
उन्होंने सपा के नेताओं और कार्यकर्ताओं को ताकीद किया कि यह चुनाव मेरा है। कहीं कोई गड़बड़ी नहीं होनी चाहिए। आप लोग एकजुट होकर काम कीजिए, दिल्ली में अगली सरकार सपा की भागीदारी के बिना नहीं बन सकेगी। हमारा निशाना दिल्ली है। सूबे में सपा के पक्ष में हवा है। उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी सबसे ज्यादा सीटें जीतेगी। सूबे के लोग सपा सरकार के कामकाज से बहुत खुश हैं। कन्या विद्या धन योजना, लैपटॉप वितरण योजना, बेरोजगारी भत्ता योजना, 108 समाजवादी स्वास्थ्य सेवा योजना, किसानों को नहरों और सरकारी नलकूपों से मुफ्त सिंचाई की योजना से लोगों को बहुत लाभ हुआ है। सपा सरकार ने दो साल में विकास के जितने काम कर दिए हैं, उतने काम करने में दूसरे दलों की सरकारों को 20 साल का वक्त लगेगा।
निर्वाचन आयोग पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि आजम खान को चुनाव में प्रचार करने से रोक दिया गया है। मुझे महिलाओं का अपमान करने के झूठे मामले में नोटिस दिया गया है। यह मेरा अपमान है। हम महिलाओं की बहुत इज्जत और उनका मान-सम्मान करते हैं। हमने महिलाओं के मान-सम्मान के लिए बहुत संघर्ष किया है और कई बार जेल गए हैं। हमने फूलन देवी जैसी गरीब महिला को संसद तक पहुंचाया। चुनाव आयोग की यह कार्रवाई हमारे मौलिक अधिकारों का हनन है। कोई भी हमें अपनी बात कहने से नहीं रोक सकता है। चुनाव आयोग की कार्रवाई से लोगों में भारी आक्रोश है। समाजवादी पार्टी को चुनाव में इसका लाभ होने जा रहा है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव ने पूर्व सांसद श्री नरेन्द्र कुमार कुशवाहा

Posted on 16 April 2014 by admin

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव ने पूर्व सांसद श्री नरेन्द्र कुमार कुशवाहा ग्राम पटवध पो0 चोपन, सोनभद्र को समाजवादी पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में राष्ट्रीय महासचिव नामित किया है। श्री कुशवाहा से आशा की गयी है कि वे पूरी लगन व मेहनत के साथ सक्रिय होकर समाजवादी पार्टी की नीतियों को जन जन तक पहुॅचाते हुये पार्टी को मजबूत बनाने का काम करेंगे।
श्री नरेन्द्र कुमार कुशवाहा 20 अपै्रल, 2014 को चुनाव प्रचार के सम्बन्ध में हरदोई, 25 अप्रैल, 2014 को सुल्तानपुर, 26 अपै्रल, 2014 को भदोही तथा 02 और 03 मई, 2014 को मिर्जापुर में रहेंगे।
श्री नरेन्द्र कुशवाहा छात्र राजनीति से सक्रिय राजनीति में आए हैं। वे पूर्व सांसद हैं। मिर्जापुर में आदिवासियों, गरीबों और वंचितों की वे बराबर लड़ाइयाॅ लड़ते रहे हैंै। इसलिए वे क्षेत्र मेें अत्यन्त लोकप्रिय हैं। कुशवाहा, मौर्य, शाक्य  समाज को समाजवादी पार्टी के साथ जोड़ने में प्रभावशाली साबित होंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

लोक निर्माण मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव के समक्ष बसपा के राज्यसभा सदस्य श्री गंगाचरण राजपूत समाजवादी नीतियों तथा मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव की उपलब्धियों

Posted on 16 April 2014 by admin

लोक निर्माण मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव के समक्ष बसपा के राज्यसभा सदस्य श्री गंगाचरण राजपूत समाजवादी नीतियों तथा मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव की उपलब्धियों से प्रभावित होकर बसपा छोड़कर समाजवादी पार्टी में शामिल हो गये हैं। उन्होने श्री मुलायम सिंह यादव के प्रति अपनी निष्ठा व्यक्त की है। श्री शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि श्री राजपूत के समाजवादी पार्टी में आने से संगठन को बल मिलेगा।
समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव द्वारा समाजवादी पार्टी उ0प्र0 की राज्य कार्यकारिणी में पूर्व विधायक श्री कालीचरण सोनकर (5/297, विपुलखंड गोमतीनगर, लखनऊ) केा सचिव मनोनीत किया गया है और उम्मीद की गई है कि इनके सहयोग से समाजवादी पार्टी का संगठन उ0प्र0 में मजबूत होगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मेरी षालीनता को मेरी कमजोरी न समझे- वरूण गाॅधी

Posted on 16 April 2014 by admin

भाजपा के राष्ट्रीय  महासचिव ने 38 लोकसभा सुलतानपुर से आज अपना नामांकन किया। हजारों की संख्या में षास्त्री नगर से अपने समर्थकों के साथ  नगर में रोड ष्षो किया। रोड ष्षों दौरान लोगों ने गुलाब के फूलों से पूरा लाल कर दिया। सूत्रों के अनुसार गुलाब से पुष्प वर्षा के लिए 35 किलो गुलाब का फूल मंगवाया गया।  नगर भ्रमण के उपरान्त उोपहर आरह बजे जिलाधिकारी के0धन0 लक्ष्मी की अपना नामांकन पर्चा सौंपा। नामांकन के पष्चात सुपर मार्केट स्थित प. दीन दयाल उपाध्याय पार्क में दूर-दराज से आये हजारों समर्थकों  को सम्बोधित किया। उपस्थित जन समूह को देख कर वरूण गाॅधी ने  भावनात्मक रिष्ता कायम करते हुए कहा कि मेरे पिता मुझकों अल्प आयु में छोड़ कर चले गये। जब में मात्र 100 दिन का ही था तो उनका एक प्लेन क्रैष हो गया  था और वे हमे बेसहरा छोड़ गये। मैंने इसी उर्म में बहुत दुख के दिन देखें है। मैं चाहता हॅ कि वंष वाद की राजनीति खत्म हो और गरीब के घरों के लोग अपनी मंेहनत से आगे बढ़ें।  उन्होंने कहा कि मुझे जब मालूम हूआ कि मेरे पिता सुलतानपुर  को अपना राजनीति का क्षेत्र बनाने के बाद यहीॅ के लोगो का चहुुमुखी विकास करना चाहते  थे । हमने सोचा के अब हमे अपने पिता के सपनो का साकार करना हैैै। यही सोच करके हमने अपना  राजनैतिक क्षेत्र सलतानपर को चुना है , जो लोग हमारे बारे मे अनर्गंल बाते  कर रहे है वे हमारी षालीनता को कमजोरी न समझे ।
ऽ    फोटो-   वरूण गाॅधी नामाकन एव रोड षो के करते हुए
ऽ     आप  के प्रत्याषी ष्षैलेन्द पताप सिह

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

वरूण सहित पाॅच प्रत्याषियों ने किया नामांकन

Posted on 16 April 2014 by admin

ऽ    भाजपा से वरूण गाॅधी
ऽ    आप से ष्षैलेन्द्र प्रताप सिंह
ऽ    राइपा से डा0 नफीस अहमद
ऽ    एमबीआईसी से षिव षंकर
ऽ    निर्दलीय गिरीष लाल
38 लोकसभा सीट से आज पाॅच नामांकन किए गये। भाजपा से वरूण गाॅधी ने लोकसभा सुलतानपुर से अपना पर्चा भरा। श्री गाॅधी के प्रस्तावक ए0के0सिंह, अषोक कुमार यादव, भाजपा जिलाध्यक्ष करूणा षंकर द्विवेदी, डा0 आर0ए0वर्मा रहे। वहीं आम आदमी पार्टी से ष्षैलेन्द्र प्रताप सिंह ने अपना नामांकन चार सेटो में भरा,  राष्टीय इन्साफ पार्टी से डा0 नफीस अहमद , मोस्ट बैकवर्ड क्लासेज आफ इण्डिया से षिव षंकर तथा निर्दलीय गिरीष लाल ने अपना नामांकन भरा। वरूण गाॅधी ने अपना नामांकन जिलाधिकारी के0 धन0 लक्ष्मी को सौंपा कर किया।  वरूण गाॅधी ने अपने नामांकन के दौरान ष्षपथ पत्र में समर्ग कुल मूल्य रू0 199629975 दर्षाया है। वहीं उनकी पत्नी के नाम  समग्र मूल्य रू0 1188724  दर्षाया गया है। जेवरात में स्वयं वरूण गाॅधी ने स्वर्ण मैं स्टोन तथा चाॅदी की कीमत आय रिर्टन के अनुसार रू0 10099047 तथा पत्नी यामिनी गाॅधी के पास स्वर्ण 100 ग्राम तथा चाॅदी 500 ग्राम दिखाया है जिसकी कीमत रू0 550000 बताया गया है। श्री गाॅधी के पास एक गन तथा एक पिस्टल  तका एक राइफल भी है, जिसका मूल्य रू0 85 हजार है।  वहीं वरूण गाॅधी के पास अपना कोई वाहन नहीं है। श्री गाॅधी के पास कुल सम्पत्ति  3 करोंड़ 84 लाख 98 हजार छियासी रू0 27 पैसे है। तथा अन्य  सम्पत्ति 7 करोड़ 16 लाख 50 हजार की हैं वहीं उनकी पत्नी यामिनी राय तीन लाख 63 हजार 9 सौ 73 रू0 80  पैसे है। इस प्रकार कुल वरूण गाॅधी के पास 11 करोड़ 5 लाख 12 हजार 60 रू0 है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

पांच बार के विश्व चैम्पियन तथा छप्प्ज् माइंडचैम्पियन विश्वनाथन आनंद ने छप्प्ज् के अनूठे फ्यूचरस्मार्ट अभियान का उद्घाटन किया जीवन में विजेता बनकर उभरने के लिए जागरूक बनने तथा स्मार्ट विकल्प चुनने के लिए छात्रों का आह्वान किया

Posted on 16 April 2014 by admin

युवाओं को चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों का सामना करने हेतु प्रेरित करने के लिए छप्प्ज् ने एक अन्य नई पहल भी पेश की- ‘‘आप जैसे माइंडचैम्पियन, जीतने के नए रास्ते खोजते हैं।’’
पांच बार के विश्व चैम्पियन तथा छप्प्ज् माइंडचैम्पियन विश्वनाथन आनंद ने छप्प्ज् द्वारा डिजाइन किए गए एक अनूठे अभियान - फ्यूचरस्मार्ट का आज नगर में उद्घाटन किया। इस अभियान का ध्येय ऐसे छात्रों की सहायता करना है जो कक्षा 10 और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं में शामिल हुए हैं और अपने कैरियर की भावी दिशा तय करने के नाजुक मोड़ पर हैं। आनंद ने इन नवयुवाओं से बातचीत भी की और इस बारे में अपने जीवन के अनुभवों को साझा किया कि किस तरह से रणनीतिक सोच, दृढ़संकल्प, तथा सही विकल्प चुनने के कारण उनको जीवन में एक चैम्पियन बनकर उभरने में मदद मिली। इस अवसर पर इंडिविजुअल लर्निंग साॅल्यूशन्स, छप्प्ज् लि. के उपाध्यक्ष विनोद कौल और इंडििवजुअल लर्निंप साॅल्यूशन्स, छप्प्ज् लि. के डीजीएम - मार्केटिंग विश्वास क्षीरसागर भी मौजूद थे।
फ्यूचरस्मार्ट, ऐसे स्मार्ट छात्रों के लिए एक तकनीक-आधारित अम्ब्रेला प्रोग्राम है जो नए दौर के पाठ्यक्रमों का अन्वेषण करने के लिए उत्सुक हैं। उद्योग जगत के बदलते रूझानों पर आधारित फ्यूचरस्मार्ट को छात्रों को ऐसी कैरियर सलाहें और विकल्प सुझाने के लिए डिजाइन किया गया है जो उनके नजरियों के अनुसार सर्वोत्तम ढंग से उपयुक्त हों तथा उभरती ज्ञान आधारित अर्थव्यवस्था की जरूरतों के अनुकूल हों। यह प्रोग्राम, छात्रों को व्याख्यान संशोधित करने तथा लेसन आॅन डिमांड के साथ छूटी कक्षाएं पूरी करने और घर बैठे ही व्यावहारिक प्रयोगों में कुशल बनने की सुविधाएं भी देता है। समूह आधारित आॅनलाइन शिक्षण माॅड्यूल्स के उपयोग द्वारा सामूहिक अध्ययन भी प्रोत्साहित किया जाता है।
छप्प्ज् छात्रों का मनोवैज्ञानिक मूल्यांकन करते हैं जिससे उनकी सुदृढ़ताएं जानने और इस बारे में उनको परामर्श देने में मदद मिलती है कि सफल होने के लिए उनको कैरियर का कौन सा पथ चुनना चाहिए। कैरियर मूल्यांकन रिपोर्ट के आधार पर व्यक्तिगत कैरियर परामर्श दिया जाता है। छात्रों की पहुंच न केवल छप्प्ज् फैकल्टी तक बल्कि विश्व भर के विशेषज्ञों तक होती है।
‘‘सही समय पर सही विकल्प चुनने से ही सफलता मिलती है! युवाओं को उनके कौशलों तथा क्षमताओं के अनुरूप उपयुक्त जागरूकतापूर्ण विकल्प चुनने में मदद हेतु फ्यूचरस्मार्ट अभियान को डिजाइन करने के लिए मैं छप्प्ज् को बधाई देता हूं, जो पूरे भारत के लाखों नवयुवाओं के लिए सफलता के मार्ग प्रशस्त करेगी।’’
पांच बार के विश्व चैम्पियन तथा छप्प्ज् माइंडचैम्पियन विश्वनाथन आनंद ने आगे कहा कि, ‘‘मुझ पर सदैव भरोसा और विश्वास जताने वाले प्रत्येक भारतीय का मैं इस अवसर पर हार्दिक आभार व्यक्त करता हूं। उनके समर्थन और प्रोत्साहन की बदौलत ही मुझे फिर से खुद को साबित करने की मजबूती हासिल हुई। शतरंज के खेल से सीखी रणनीतियों और सबकों से मैं नवयुवकों को सशक्त बनाने के लिए छप्प्ज् के साथ मिलकर लगातार काम करता रहूंगा।’’
हाल ही में रूस में आयोजित एफआईडीई कैंडिडेट्स 2014 में सभी मुश्किलों से पार पाते हुए आनंद ने एक स्पेयर राउंड के साथ खुद को विजेता साबित किया। इस तरह वे विश्व चैम्पियन मैग्नस  कार्लसन से विश्व चैम्पियन का खिताब पुनः हासिल करने के लिए ‘चैलेंजर’ बनकर उभरे जिसका खिताबी मुकाबला इस वर्ष नवम्बर में होना निर्धारित है, इस तरह उन्होंने अपने सभी आलोचकों का मुंह बंद कर दिया और अपने सभी प्रशंसकों का विश्वास पुख्ता किया जो वर्षों से उनमें आस्था रखते आए हैं।
आनंद की जीत का जश्न मनाते हुएए छप्प्ज् ने एक नई पहल का उद्घाटन किया जो युवाओं को उनकी चुनौतीपूर्ण परिस्थितियांे से निबटने और दृढ़संकल्प, कठोर परिश्रम, तथा धैर्य के साथ जीत हासिल करने हेतु प्रेरित करने के लक्ष्य पर टिकी है। ‘‘आप जैसे माइंडचैम्पियन, जीतने के नए रास्ते खोजते हैं।’’ शीर्षक वाली इस नई पहल को नवयुवाओं से उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिली, जिन्होंने अपने निजी ‘विश्य क्षण’ साझा किए, ऐसा क्षण, जब उन्होंने कठिन परिस्थितियों से विजेता बनकर उभरने के लिए सहनशीलता का परिचय दिया हो।
छप्प्ज् माइंडचैम्पियन विश्वनाथन आनंद को उनकी सतरंगी जीत पर बधाई देते हुए इंडिविजुअल लर्निंग साॅल्यूशन्स, छप्प्ज् लि. के उपाध्यक्ष विनोद कौल ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि, ‘‘हमें हार्दिक उम्मीद है कि फ्यूचरस्मार्ट, हमारे अपने माइंडचैम्पियन विश्वनाथन आनंद की तरह अन्य अनेक नए चैम्पियन तैयार करने में मददगार होगा, जिनकी सहनशीलता व जुझारूपन की क्षमता अनेक युवाओं को फिर से संघर्ष करने तथा विजेता बनकर उभरने हेतु अधिक स्मार्ट तरीके खोजने केे लिए प्रेरित करेगी।’’
विश्य के साथ छप्प्ज् का जुड़ाव, भारतीय खेल के इतिहास में एक सबसे लम्बी ब्रांड सहभागिता है। पिछले 15 वर्षों से एक साथ मिलकर इन्होंने नए शतरंज खिलाडि़यों का समुदाय विकसित करने के लिए अथक परिश्रम किया है, और शतरंज की जीत दिलाने वानी रणनीतियों को वास्तविक जीवन परिस्थितियों में अपनाने के लिए छात्रों को प्रोत्साहित किया है। अध्ययनों से पता चला है कि शतरंज से एकाग्रता और बुद्धिमत्ता बढ़ती है जिससे छात्रों को बेहतर अकादमिक प्रदर्शन करने में मदद मिलती है।
छप्प्ज् माइंडचैम्पियन्स अकादमी- छप्प्ज् और ग्रैंडमास्टर विश्वनाथन आनंद का एक संयुक्त प्रयास है, जिसे बच्चों को शतरंज की दुनिया से परिचित कराने के ध्येय के साथ वर्ष 2002 में शुरू किया गया था। माइंडचैम्पियन्स अकादमी की अपार सफलता ने यह साबित किया कि शतरंज, छात्रों के लिए बहुत लाभप्रद हो सकता है, जो उनको अधिक कुशाग्रतापूर्वक तथा तर्कसंगत ढंग से अकादमिक समस्याएं हल करने में मदद करता है और उनके विश्लेषणात्मक कौशलों में सुधार करता है। आज डब्। भारत भर के 17,000 से अधिक स्कूलों में 1.65 मिलियन बच्चों तक पहुंच चुकी है। विगत 12 वर्षों के दौरान डब्। ने 16,000 से अधिक स्कूल स्तर के टूर्नामेंट तथा 5,500 से अधिक जिला स्तरीय व राज्य स्तरीय टूर्नामेंट आयोजित कराए हैं। भारत भर में स्कूली बच्चों के लिए छप्प्ज् स्कूलों के नेटवर्क में माइंडचैम्पियन्स अकादमी, चेसमास्टर नामक अत्यधिक लोकप्रिय वार्षिक कार्यक्रम का आयोजन करती है। छप्प्ज् माइंडचैम्पियन विश्वनाथन आनंद ने शतरंज के प्रति नई प्रतिभाओं को प्रेरित करने के लिए स्वयं पूरे भारत तथा अफ्रीका व चीन जैसे देशों तक की यात्राएं की हैं।
25 वर्षों के अपने चमकदार कैरियर में ग्रैंडमास्टर विश्वनाथन आनंद ने भारतीय शतरंज को नई ऊंचाईयों तक पहुंचाया है। चेन्नई में जन्मे विष्य, दुनिया भर में सबसे तेज दिमाग वाले माने जाते हैं। पांच बार के विश्व चैम्पियन विष्य, शतरंज के इतिहास में एकमात्र ऐसे व्यक्ति हैं जिन्होंने सभी फार्मेट्स-मैच, नाॅक-आउट, और टूर्नामेंट में विश्व चैम्पियनशिप का खिताब जीता है। विश्वस्तरीय शतरंज में उनकी सफलता ने इस प्राचीन भारतीय खेल को देश में जन-जन का लोकप्रिय खेल बना दिया है।
छप्प्ज् के विषय में
1981 में स्थापित, छप्प्ज् लिमिटेड, एक अग्रणी वैश्विक प्रतिभा विकास कंपनी है जो 40 देशों में शिक्षण और ज्ञान समाधान प्रस्तुत करती है। अग्रणी प्ज् पत्रिका डेटाक्वेस्ट ने ‘टाॅप ट्रेनिंग कंपनी’ के  पुरस्कार से पिछले 20 वर्षों से लगातार छप्प्ज् को सम्मानित किया है, जब से कि यह सम्मान स्थापित किया गया है।
प्ज्ए बैंकिंगए वित्त तथा बीमा, नाॅलेज प्रोसेस आउटसोर्सिंग ;ज्ञच्व्द्धए बिजनेस प्रोसेस मैनेजमेंट ;ठच्डद्धए एक्जीक्यूटिव मैनेजमेंट एजुकेशनए वोकेशनल स्किल्सए स्कूल लर्निंग साॅल्युशंस तथा कम्युनिकेशन और प्रोफेशनल लाइफ स्किल्स में छप्प्ज् के प्रशिक्षण समाधानों ने शुरूआत से लेकर अभी तक 35 मिलियन से अधिक छात्रों को लाभान्वित किया है।
प्ज् में कैरियर बनाने के इच्छुक छात्रों के लिए उद्योग जगत से अनुशंसित प्रोग्राम - ळछप्प्ज् तथा एडजीनियर्स, म्कहमपदममते तथा प्ज् पेशेवरों के लिए ग्लोबल नेट प्लस़, छप्प्ज् के इंडिविजुअल लर्निंग बिजनेस की प्रस्तुतियों में शामिल हैं। कंपनी ने अपने नए दौर के ळछप्प्ज् प्रोग्राम के जरिए ‘‘भारत के पहले क्लाउड कैम्पस’’ को प्रस्तुत किया है। इससे छात्रों को उच्च गतिशीलता का लाभ मिलता है क्योंकि वे छप्प्ज् के क्लाउड कैम्पस नेटवर्क से लगातार कनेक्ट रहने के लिए नेटबुक का उपयोग करते हुए कोर्स की सामग्री तक पहुंच सकते हैं।
छप्प्ज् के काॅर्पोरेट लर्निंग साॅल्युशंस द्वारा प्रबंधित प्रशिक्षण सेवाएं प्रस्तुत की जाती हैं, जिनमें फाॅच्र्युन 500 कंपनियों, विश्वविद्यालयों, प्रौद्योगिकी कंपनियों, प्रशिक्षण निगमों तथा प्रकाशन गृहों के लिए एकीकृत शिक्षण समाधान (स्ट्रेटेजिक कंसल्टिंग, लर्निंग डिजाइन, कंटेंट डेवेलपमेंट, डिलीवरी, टेक्नोलाॅजी, असेसमेंट तथा लर्निंग मैनेजमेंट) शामिल हैं।
छप्प्ज् तथा छैक्ब् के बीच एक संयुक्त उपक्रम  छप्प्ज् युवा ज्योति, पूरे भारत भर में युवाओं की रोजगारपरकता बढ़ाने के लिए व्यावसायिक कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रस्तुत करता है।
छप्प्ज्, 15,000 से अधिक सरकारी तथा निजी स्कूलों को कम्प्यूटर आधारित शिक्षण प्रदान करता है। स्कूलों के लिए शिक्षण समाधानों की भविष्योन्मुखी (छप्प्ज् दळनतन) रेंज में इंटरएक्टिव क्लाॅसरूम, मैथ लैब, प्ज् विजार्ड प्रोग्राम तथा क्विक स्कूल (एजुकेशन रिसोर्स, प्लाॅनिंग साॅफ्टवेयर) शामिल हैं।
छप्प्ज् इम्पीरिया  - सेंटर फाॅर एडवांस्ड लर्निंग, भारत में अग्रणी बिजनेस स्कूलों, केपीएमजी, गूगल इंडिया तथा इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन आॅफ इंडिया (प्।ड।प्) के सहयोग से सिंक्रोनस लर्निंग प्लेटफार्म का उपयोग करके एक्जीक्यूटिव लर्निंग प्रोग्रामों की पेशकश करता है।
छप्प्ज् इंस्टीट्यूट आॅफ फाइनेंस बैंकिंग एंड इंश्योरेंस (छप्प्ज् प्थ्ठप्), जिसे छप्प्ज् द्वारा प्ब्प्ब्प् बैंक की इक्विटी भागीदारी के साथ स्थापित किया गया है, यह बैंकिंग, वित्तीय सेवाएं तथा बीमा क्षेत्र में व्यक्तियों तथा कंपनियों के लिए प्रोग्राम प्रस्तुत करता है। छप्प्ज्.ळम्छच्।ब्ज् उद्यम (छप्प्ज् यूनिका) छप्प्ज् इंस्टीट्यूट आॅफ प्रोसेस एक्सेलेंस लिमिटेड, बिजनेस प्राॅसेस, नाॅलेज व टेक्नोलाॅजी सर्विसेज उद्योग को उत्पादकता बढ़ाने और लागतें घटाने वाले बिजनेस माॅडल बनाने के लिए सम्पूर्ण प्रशिक्षण आउटसोर्सिंग सेवाएं प्रदान करता है।
वृद्धि व कैरियर विकास का परिवेश बेहतर बनाने वाली इसकी जनकेंद्रित नीतियों को सम्मानित करते हुए, छप्प्ज् को ग्रेट प्लेस टु वर्क इंस्टीट्यूट® द्वारा 2013-14 में ‘भारत में कार्य करने के लिए चैथी सर्वश्रेष्ठ कंपनी (ठमेज बवउचंदल जव ूवता वित पद प्दकपं)’ के रूप में रैंकिंग दी गई।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

श्री प्रभात कुमार झा और श्री जितेन्द्र मोहन शर्मा पटना उच्च न्यायालय के अतिरिक्त न्यायाधीश नियुक्त

Posted on 16 April 2014 by admin

भारत के संविधान के अनुच्छेद 224 के खंड ;1द्ध द्वारा प्रदत्त अधिकारों का प्रयोग करते हुए राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी ने श्री प्रभात कुमार झा और श्री जितेन्द्र मोहन शर्मा की पटना उच्च न्यायालय में अतिरिक्त न्यायाधीश के पद पर सहर्ष नियुक्ति की है। यह नियुक्ति दो वर्ष के लिए है और उसी दिन से लागू होगीए जिस दिन वे अपना कार्यभार संभालेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

श्री सुशील कुमार पालो मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय के अतिरिक्त न्यायाधीश नियुक्त

Posted on 16 April 2014 by admin

भारत के संविधान के अनुच्छेद 224 के खंड ;1द्ध द्वारा प्रदत्त अधिकारों का प्रयोग करते हुए राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी ने श्री सुशील कुमार पालो मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय में अतिरिक्त न्यायाधीश के पद पर सहर्ष नियुक्ति की है। यह नियुक्ति दो वर्ष के लिए है और उसी दिन से लागू होगीए जिस दिन वे अपना कार्यभार संभालेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2014
M T W T F S S
« Mar   May »
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
282930  
-->




 Type in