*खाकी वर्दी वालो के कारनामे-जनता की जुवानी * सफेद कुर्ते वाले नेताओ के कारनामे-जनता की जुवानी "upnewslive.com" पर, आप के पास है कोई जानकारी तो आप भी बन सकते है सिटी रिपोर्टर हमें मेल करे info@upnewslive.com पर या 09415508695 फ़ोन करे , मीडिया ग्रुप पेश करते है <UPNEWS>मोबाईल sms न्यूज़ एलर्ट के लिए अगर आप भी कहते है अपने और प्रदेश की खबरे अपने मोबाईल पर तो अपना <नाम-, पता-, अपना जॉब,- शहर का नाम, - टाइप कर 09415508695 पर sms, प्रदेश का पहला हिन्दी न्यूज़ पोर्टल जिसमे अपने प्रदेश की खबरें सरकार की योजनाएँ,प्रगति,मंत्रियो के काम की प्रगति www.upnewslive.com पर

Archive | July, 2014

मई माह में स्थलीय निरीक्षण में 766 लाख रुपये स्टाम्प शुल्क की चोरी पकड़ी गयी

Posted on 31 July 2014 by admin

स्टाम्प शुल्क की चोरी रोकने के उद्देश्य से गत मई माह में विभिन्न स्तरों पर 5540 लेखपत्रों का स्थलीय निरीक्षण किया गया, जिसमें जिलाधिकारियों द्वारा 322 लेखपत्रों, अपर जिलाधिकारियों (वि0रा0) द्वारा 1542 तथा सहायक महानिरीक्षक निबन्धन द्वारा 3676 लेखपत्रों का स्थलीय निरीक्षण किया गया, जिसमें 766.14 लाख रुपये की चोरी पकड़ी गयी।
जिलाधिकारियों द्वारा किये गये स्थलीय निरीक्षणों में 35 मामलों में 105.75 लाख रुपये स्टाम्प शुल्क की चोरी पकड़ी गयी। इसके अलावा अपर जिलाधिकारी द्वारा 181 मामलों में 276.08 लाख रुपये तथा सहायक महानिरीक्षक निबन्धन द्वारा 471 मामलों में 384.32 लाख रुपये स्टाम्प शुल्क की चोरी पकड़ी गयी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

वातावरण में नमी होने के कारण फलदार पौधों के रोपण का उचित समय

Posted on 31 July 2014 by admin

बरसात में मानसून के सक्रिय रहने के कारण वातावरण में नमी रहती है, इसी कारण इस समय रोपित पौधे आसानी से लग जाते हैं तथा जीवितता अधिकतम रहती है, इसलिये यह मौसम नये फलदार पौधों के रोपण का उचित समय होता है। उद्यान निदेशक श्री एस0पी0जोशी ने बागवानों को यह जानकारी देते हुयेे बताया कि आम एवं लीची का नया बाग लगाने के लिए 10 गुणें 10 मीटर दूरी पर तथा अमरूद, आंवला, बेर एवं बेल के लिये 6 गुणें 6 मीटर की दूरी पर रेखांकन कर 75-100 सेमी0 (लम्बाई, चैड़ाई एवं गहराई) आकार के गड्ढ़े खोदकर प्रति गड्ढ़ा 50-60 किग्रा0 कम्पोस्ट अथवा गोबर की सड़ी खाद एवं इसके साथ-साथ 500 ग्राम नीम की खली अथवा 50 ग्राम कीटनाशक पाउडर मिट्टी में मिलाकर गड्ढ़ों में भरें तथा बारिश हो जाने पर गड्ढ़ो में मिट्टी बैठ जाने के बाद चयनित फलदार पौधों को रोपित करें। रोपाई के तुरन्त बाद पौधों की सिंचाई किया जाना आवश्यक है। बारिश नहीं होने की दशा में रोपाई के एक माह तक 3-4 दिन के अन्तराल पर तथा बाद में 10-15 दिन के अन्तराल पर सिंचाई करते रहें।
प्रदेश के 45 जनपदों में संचालित राष्ट्रीय बागवानी मिशन योजनान्तर्गत वर्ष 2014-15 में नये बागों की स्थापना के लिए 5457 है0 क्षेत्र विस्तार किये जाने का कार्यक्रम है। इस कार्यक्रम के अन्तर्गत 60,670 आम, 2,19,374 अमरूद, 51,060 आवंला, 9,875 लीची तथा 63,88,020 टिश्यू कल्चर केले के पौधों का रोपण कराया जायेगा। इसके अतिरिक्त प्रदेश में राष्ट्रीय कृषि विकास योजना, जो कि प्रदेश के उन जनपदों में जहां राज्य औद्यानिक मिशन योजना संचालित नहीं है, के अन्तर्गत 30 जनपदों में फलदार पौधों के रोपण के लिए क्षेत्र विस्तार किये जाने का कार्यक्रम है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रेमचन्द जयन्ती 31 जुलाई को

Posted on 31 July 2014 by admin

उत्तर प्रदेश हिन्दी संस्थान के तत्वावधान में कथा सम्राट मुंशी प्रेमचंद की जयन्ती के अवसर पर कल 31 जुलाई को शाम 4.00 बजे हिन्दी भवन प्रेमचन्द सभागार में संगोष्ठी का आयोजन होगा। संगोष्ठी की अध्यक्षता हिन्दी संस्थान के कार्यकारी अध्यक्ष श्री उदय प्रताप सिंह करेंगे।
संगोष्ठी में हिन्दी कथा साहित्य में कृषक जीवन और ’‘गोदान’’ विषय पर वरिष्ठ साहित्यकार डा0 रामदेव शुक्ल एवं सुप्रसिद्ध कथाकार श्री शिवमूर्ति के सारगर्भित व्याख्यान होंगे।
यह जानकारी संस्थान के निदेशक डा0 सुधाकर अदीब ने दी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

‘राग विराग’ का मंचन 01 अगस्त को

Posted on 31 July 2014 by admin

इण्डियन फारमर्स फर्टिलाइजर कोआपरेटिव लिमिटेड द्वारा आगामी 01 अगस्त को सायं 6.30 बजे संगीत नाटक अकादमी के संत गाडगे प्रेक्षागृह में सुप्रसिद्ध साहित्यकार, उपन्यासकार श्री लाल शुक्ल के उपन्यास राग विराग पर आधारित नाटक ‘राग-विराग’ का मंचन होगा। गौरतलब है कि वर्ष 2013 में इस नाटक को श्री लाल शुक्ल इफ्को साहित्य सम्मान भी दिया जा चुका है।
इस कार्यक्रम की अध्यक्षता हिन्दी संस्थान के कार्यकारी अध्यक्ष श्री उदय प्रताप सिंह करेंगे। मुख्य अतिथि महापौर श्री दिनेश शर्मा तथा विशिष्ट अतिथि यूपी कोआपरेटिव फेडरेशन लिमिटेड के अध्यक्ष श्री आदित्य यादव होंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह का लखनऊ आगमन 19 अगस्त कोः लक्ष्मीकांत बाजपेयी नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में दो माह में हुये कार्य 20 वर्षों में नही हुयेः सुनील बंसल

Posted on 31 July 2014 by admin

भारतीय जनता पार्टी, लखनऊ महानगर के पदाधिकारियों, मोर्चा प्रकोष्ठ के अध्यक्षों एवं संयोजकों, मण्डल अध्यक्षों तथा प्रदेश कार्यसमिति सदस्यों की बैठक महानगर अध्यक्ष मनोहर सिंह की अध्यक्षता में प्रदेश कार्यालय पर सम्पन्न हुयी। बैठक को सम्बोधित करते हुये प्रदेश अध्यक्ष डा. लक्ष्मीकांत बाजपेयी ने कहा कि लोकसभा चुनाव में सपा, बसपा, कांग्रेस का सफाया करने वाले पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह पहली बार दिनांक 19 अगस्त को लखनऊ आ रहे हैं इस अवसर पर कार्यकर्ताओं को उनका अभूतपूर्व स्वागत करना है। हवाई अड्डे से लेकर पार्टी कार्यालय तक कई स्थानों पर उनके स्वागत की रूपरेखा तैयार की जा रही है, स्वागत के उपरान्त मण्डल अध्यक्ष स्तर के ऊपर के पदाधिकारियों के सम्मेलन को अमित शाह सम्बोधित करेंगे। प्रदेश में 12 विधानसभा तथा 1 लोकसभा के उपचुनाव के पूर्व होने वाला यह सम्मेलन कार्यकर्ताओं को एक नई ऊर्जा प्रदान करंेगा। लोकसभा चुनाव के दौरान कार्यकर्ताओं ने अत्यधिक परिश्रम कर पार्टी के 71 तथा 2 सहयोगियों को जिताकर प्रदेश में भाजपा का परचम लहराया है। इसको जारी रखने की आवश्यकता है। महामंत्री संगठन सुनील बंसल ने पार्टी पदाधिकारियों से आगामी कार्यक्रमों की जानकारी लेते हुये कहा कि पूर्वी विधानसभा के उपचुनाव में सभी कार्यकर्ताओं को जी जान से पुनः जुटना है। महानगर के मीडिया प्रभारी अवधेश गुप्ता ने बताया कि पूर्व विधानसभा के पदाधिकारियों मण्डल अध्यक्षों महामंत्रियों तथा नगर कार्यसमिति सदस्यों की बैठक झूलेलाल भवन मुंशी पुलिया पर नगर उपाध्यक्ष त्रिलोक सिंह अधिकारी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुयी जिसमें पूर्व विधानसभा के उपचुनाव की तैयारियों पर समीक्षा की गयी। बैठक को सम्बोधित करते हुये प्रदेश महामंत्री संगठन सुनील बंसल ने कहा कि अभी हाल में सम्पन्न हुये लोकसभा चुनाव में आप सबके अथक प्रयास से भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी एवं गृह मंत्री राजनाथ सिंह को ऐतिहासिक विजयश्री हासिल हुयी है इस विजयश्री को हमे आगे भी बनाये रखना है पूर्व विधानसभा का उपचुनाव सम्पन्न होने वाला है इस चुनाव में समाजवादी पार्टी सरकारी तंत्र का दुरूपयोग अवश्य करेंगी। इसलिये आप सभी कार्यकर्ता चुनाव की तैयारी में जुट जाये। मतदाता सूची में नाम बढ़ाने का कार्य प्रारम्भ होने वाला है मतदाता सूची में अपने मतदाताओं का नाम बढ़ाने की आवश्यकता है अधिक से अधिक वोटों से जीत हमे हासिल हो इसलिये कार्यकर्ता बूथ इकाई को मजबूत करने का कार्य करें। दो महीने के कार्यकाल में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जो कार्य किये वे पिछले 20 वर्षों में नही हुये। केन्द्र सरकार के द्वारा कराये जा रहे कार्यो को आम जनता तक पहंुचाने का कार्य हम सभी कार्यकर्ताओं को करना है। प्रदेश उपाध्यक्ष गोपाल टण्डन ने कहा कि उत्तर प्रदेश अब दंगा प्रदेश बन चुका है सहारनपुर, मुरादाबाद, लखनऊ सहित अनेक जनपद दंगों की आग में जल रहे हैं सपा उत्तर प्रदेश में कानून का राज स्थापित करने में पूरी तरह विफल साबित हुयी है उपचुनाव में हम इसी मुद्दों को लेकर जनता के बीच जायेगें। क्योंकि जनता ने भाजपा का भी शासन देखा है और अब सपा का भी शासन देख रही है। महापौर डा. दिनेश शर्मा ने कहा कि समाजवादी पार्टी की सरकार विकास कार्यो में रोड़ा डाल रही है। विकास कार्यों के माध्यम से हम जनता के बीच जाकर पूर्वी विधानसभा के उपचुनाव के लिये मतदाताओं से वोट मांगेंगे।
बैठकों में क्षेत्रीय अध्यक्ष मुकुट बिहारी वर्मा, अशोक तिवारी, डा. महेन्द्र सिंह, सुरेश श्रीवास्तव, डा. मुकुल, मान सिंह, मधु मिश्रा, त्रिलोक सिंह अधिकारी, रागिनी रस्तोगी, नरेश सोनकर, विनोद तिवारी, विपिन अवस्थी, आनन्द द्विवेदी, मनीष शुक्ला, सुनील मिश्रा, मुकेश शर्मा, राकेश श्रीवास्तव, अनुराग मिश्रा, अवधेश गुप्ता, श्यामजीत सिंह, आनन्द मौर्या, कपिल सोनी, प्रभुज जालान, आशा पाठक, चन्द्रा रावत, विजय लक्ष्मी, आनन्द मौर्या, शैलेन्द्र मौर्या, टिंकू सोनकर, बीना गुप्ता, अशोक तिवारी, मो. नसीम, रवि कुमार, रामशंकर राजपूत, डा. विवेक चैहान, रामऔतार कनौजिया, शिव कुमार यादव, प्रमोद सिंह, नरेन्द्र कुशवाहा, मुकेश रस्तोगी, एचएन मिश्रा, यूएन पाण्डेय, पीएन सिंह, राघवराम तिवारी, रमेश कपूर बाबा, विष्णु त्रिपाठी, विशम्भर मिश्रा, नानक चन्द्र लखमानी, संयुक्त भाटिया, सुधीर हलवासिया, शिव भूषण सिंह, जीतेन्द्र शुक्ला, राकेश मिश्रा, देवजीत पाण्डेय, रामचन्दर चैरसिया, ऋषिपाल सिंह, सविता सिंह, निशा सिंह, मालती सिंह तोमर, दिनेश दुबे, खुर्शीद आलम, हरीशचन्द्र, विनोद सान्दल, जगन्नाथ लोधी, बृजमोहन पाण्डेय, सुमित खन्ना, संदीप पाठक, शिवप्रकाश सिंह, वीरेन्द्र जयवानी राजेश कटियार, आदि कार्यकर्ता उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

‘अन्तर्राष्ट्रीय गणित प्रतियोगिता’ में प्रतिभाग कर स्वदेश लौटे सी.एम.एस. दल का भव्य स्वागत

Posted on 31 July 2014 by admin

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, अलीगंज (प्रथम कैम्पस) एवं महानगर (तृतीय कैम्पस) का  36 सदस्यीय दल ‘कोरिया अन्तर्राष्ट्रीय गणित प्रतियोगिता (के.आई.एम.सी.)’ में प्रतिभाग करके वापस स्वदेश लौट आया है। इस दल में 24 छात्र एवं 12 शिक्षक शामिल थे। इस प्रतिष्ठित अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में प्रतिभाग करके वापस लौटे सी.एम.एस. दल का विद्यालय के शिक्षकों व अभिभावकों ने चारबाग रेलवे स्टेशन पर भव्य स्वागत किया एवं विदेश में देश का गौरव बढ़ाकर लौटने हेतु हार्दिक शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी भी उपस्थित थे। उक्त जानकारी सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने दी है। श्री शर्मा ने बताया कि यह अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता 21 से 26 जुलाई तक कोरिया के डेजियाॅन शहर में आयोजित हुई जिसमें लगभग 28 देशों के बाल गणितज्ञों प्रतिभाग किया। प्रतियोगिता के अन्तर्गत जूनियर वर्ग (की-स्टेज द्वितीय) एवं सीनियर वर्ग (की-स्टेज तृतीय) के छात्रों के लिए व्यक्तिगत एवं टीम स्पर्धाएं आयोजित की गई। जिसमें दोनों ही वर्गों में सी.एम.एस. दल ने प्रतिभाग किया। श्री शर्मा ने बताया कि सी.एम.एस. के दोनों कैम्पस से तीन-तीन दल कोरिया गए थे तथा प्रत्येक दल में चार छात्र एवं दो शिक्षक शामिल थे।
श्री शर्मा ने बताया कि इस अन्तर्राष्ट्रीय गणित प्रतियोगिता में सी.एम.एस. छात्रों को अनेक देशों के बाल गणितज्ञों के साथ अपनी गणित प्रतिभा एवं ज्ञान का आदान-प्रदान करने का भरपूर अवसर मिला। इस गणित प्रतियोगिता को आयोजित करने का उद्देश्य जूनियर एवं सीनियर वर्गों के छात्रों को गणित ज्ञान की नवीनतम जानकारियों का सुअवसर उपलब्ध कराना, स्वस्थ प्रतिस्पर्धाओं के माध्यम से गणित विषय के ज्ञान का आदान-प्रदान करना, विभिन्न देशों के छात्रों में विश्व बन्धुत्व की भावना को बढ़ावा देना है। श्री शर्मा ने बताया कि सिटी मोन्टेसरी स्कूल अपने छात्रों को देश-विदेश की शैक्षिक यात्राओं में भाग लेने के अधिक से अधिक अवसर प्रदान कराता है। इस तरह के प्रयासों से देश तथा संसार के बच्चे एक-दूसरे के निकट आते हैं जिससे सारे विश्व में शान्ति एवं विश्व एकता स्थापित करने में तथा विश्वव्यापी दृष्टिकोण के विकास से उन्हें विश्व नागरिक के रूप में विकसित करने में सहायता मिलती है।
श्री शर्मा ने बताया कि सी.एम.एस. अलीगंज (प्रथम कैम्पस) से प्रतिभागी प्रथम छात्र दल का नेतृत्व शिक्षिका
सुश्री श्वेता सक्सेना ने किया जबकि श्री अभिनव त्रिपाठी डेप्यूटी लीडर थे। दल के प्रतिभागी छात्र सदस्यों में आयुष कुमार, शब्दांश गुप्ता, मिहिका चिरांशी एवं मो. फैज शामिल हैं। सी.एम.एस. अलीगंज (प्रथम कैम्पस) के द्वितीय छात्र दल का नेतृत्व शिक्षिका सुश्री ज्योत्सना अतुल ने किया जबकि सुश्री अर्चना अग्रवाल उप-लीडर थीं। इस दल के छात्र सदस्यों में कृति कपूर, आदित्य दयाल, शशांक मिश्रा एवं आदित्य सिंह शामिल रहे। इसी प्रकार सी.एम.एस. अलीगंज (प्रथम कैम्पस) के तृतीय छात्र दल का नेतृत्व शिक्षिका सुश्री शिप्रा उपाध्याय ने किया एवं श्री सुधांशु गौड़ डेप्युटी लीडर रहे जबकि छात्र सदस्यों में पुरुषार्थ सिंह, शुभांषी सिंह, कुशाग्र राठी एवं बिलाल अहमद पिंडरी शामिल थे। इसी प्रकार सी.एम.एस. महानगर (तृतीय कैम्पस) का 18 सदस्यीय दल तीन अलग-अलग समूहों में कोरिया से वापस आया जिसका नेतृत्व  क्रमशः विद्यालय की प्रधानाचार्या डा. कल्पना त्रिपाठी, शिक्षिका श्रीमती रूपा खन्ना एवं श्रीमती मीना श्रीवास्तव ने किया जबकि तीनों समूहों में शिक्षिकाएं श्रीमती परवीन अबीदीन, सुश्री अंजली जौहरी एवं श्रीमती दीपिका व्यास डेप्युटी टीम लीडर थीं। छात्र दल के 12 सदस्यों में अथर्व इशित, अस्मिता वर्मा, अंकित वर्मा, प्रथमेश मिश्रा, नजर अली, सलीम उस्मान, श्रृजल राजन, चिराग अग्रवाल, अंकिता वर्मा, अगम सचान, दिव्य श्रीवास्तव एवं शुभम सिंह शामिल थीं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सी.एम.एस. कम्युनिटी रेडियो द्वारा प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित

Posted on 31 July 2014 by admin

सिटी मोन्टेसरी स्कूल कम्युनिटी रेडियो द्वारा एक 6 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन सी.एम.एस. गोमती नगर में किया गया। इस कार्यशाला का आयोजन सी.एम.एस. कम्युनिटी रेडियो तथा ‘सेव द चिल्ड्रेन’ के संयुक्त तत्वावधान में किया गया जिसका उद्देश्य कम्युनिटी के सदस्यों को रेडियो कार्यक्रमों के निर्माण सम्बन्धी तकनीकी प्रशिक्षण देना था। सी.एम.एस. कम्युनिटी रेडियो के सदस्यों ने लेखन, सम्पादन, शिक्षण, प्रसारण, विषय चयन तथा तकनीकी कम्युनिटी रिकार्डिंग आदि की जानकारी कम्युनिटी सदस्यों को दी ताकि वे भविष्य में रेडियो कार्यक्रमों का निर्माण कर सकें। यह जानकारी सी.एम.एस. के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने दी।
श्री शर्मा ने बताया कि ‘सेव द चिल्ड्रेन’ एक स्वयंसेवी संस्था है जो कि बाल एवं महिलाओं के हित में कार्य करती है। सी.एम.एस. रेडियो विभाग के प्रोग्राम संयोजक श्री आर. के. सिंह ने बताया कि इस कार्यशाला में कम्युनिटी के सदस्यों को ‘सेव द चिल्ड्रेन’ द्वारा प्रायोजित कार्यक्रम ‘तेरी मुस्कान’ के बारे में भी जानकारी दी गयी जिसका प्रसारण शीघ्र ही सी.एम.एस. रेडियो पर किया जाएगा। यह कार्यक्रम बच्चों एवं महिलाओं के हितों पर केन्द्रित होगा। कार्यशाला के अंत में सी.एम.एस. फिल्मस् एण्ड रेडियो के हेड श्री वी. कुरियन ने प्रशिक्षित कम्युनिटी के सदस्यों को प्रमाण पत्र प्रदान किया। कम्युनिटी के सदस्यों ने कार्यशाला को अत्यन्त उपयोगी बताया एवं कहा कि इससे उन्हें भविष्य में रेडियो कार्यक्रम निर्माण में निश्चित रूप से लाभ होगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

अपने कीमती सामान को सुरक्षित रखिए नये गोदरेज सिक्योरिटी साॅल्युषंस के साथ -पेष है रिट्ज, भारत की पहली तिजोरी जिसमें कम्पन सेंसर और अलार्म है

Posted on 31 July 2014 by admin

भारत में विस्तृत रूप से सुरक्षा समाधान प्रदान करने वाले गोदरेज सिक्युरिटी साॅल्युषंस (जीएसएस) ने आज अपने नवीन उत्पाद का उद्घाटन किया जिनके नाम हैं रिट्ज, प्रीसीडियो और सीथ्रू। ये नये उत्पाद जीएसएस के ग्राहकों की बात सुनने के सिद्धान्त पर खरे उतरते है और उत्कृश्ट तकनीक से बनाये गये है जो कि विषेश तौर पर कीमती सामान को चोरी से सुरक्षित रखने के लिए तैयार की गई है। रिट्ज बायोमेटिक आधार पर काम करता है तो सीथरू वीडियो डोर फोन की श्रेणी का विस्तारण है और प्रीसीडियो चोरी और आग दोनो से ठोस सुरक्षा देता है। अपने गहरे उपभोक्ता निरीक्षण और अनुसंधान से गोदरेज सिक्युरिटी साॅल्युषंस (जीएसएस) घर की सुरक्षा के क्षेत्र में प्रवर्तक हैं। जीएसएस ने ये हल खोजा कि घर के मालिकों को सषक्त बनाना चाहिए और उनके हाथों में नियन्त्रण देना चाहिए ताकि उनमें आत्मविष्वास पैदा हो कि वो अपने और अपने परिवार की सुरक्षा खुद करने में सक्षम हो सकें। ये सभी नये उत्पाद इसी पार्खी नवरचना का उदाहरण हैं।
तीन नवीन उत्पादों के लांच के अवसर गोदरेज सिक्युरिटी साॅल्युषंस के मार्केटिंग हेड श्री मेहरनोस पीठावाला ने कहा, ’’गोदरेज सिक्युरिटी साॅल्युषंस उपभोक्ताओं में नई तकनीक से बने विकसित सुरक्षा उत्पादो को अपनाने के प्रति जागरूकता पैदा करने की सूक्ष्म जरूरत को समझते है। अपने घर और आॅफिस को अक्लमंद सुरक्षा समाधानों से सुरक्षित करना भारत में हमारे इस समय की जरूरत है। इसी उद्देष्य से हमने अपने नये प्रोडक्ट्स को लांच किया है जिनके नवीनतम विषेशताओं से ग्राहकों को एक लाभदायक उपयोगी अनुभव मिलेगा। उन्होंने आगे कहा, ’’हमारे  इन लाॅन्च से हम साबित कर रहे है कि जीएसएस आज की सुरक्षा चुनौतियों का सामना करने के लिए लगातार नयी और बेहतर तकनीक को अपनाने की तरफ अग्रसर है।’’
रिट्ज ये उनके लिए उपयुक्त है जो कि लम्बे समय के लिए अपने घर से बाहर रहते है। रिट्स का खास डिजाइन उत्कृश्ट सुरक्षा प्रदान करता है। इसका अन्दर लगा हुआ है ’आई-बज्ज’ - एक अलार्म सिस्टम है जो कि उपभोक्ता को उनकी तिजोरी से छेडखानी होने पर सचेत कर देता है। कृत्रिम विषेशताओं वाली ये तिजोरी दो प्रकारों में उपलब्ध है - ’रिट्ज टच’ और ’रिट्ज बायो’ जिससे स्टोरेज के साथ साथ पैसे, क्रेडिट/डेबिट कार्ड, जेवर और अन्य जरूरी कागजातों तक आराम से पहुंचा जा सकता है। इसके सामने उपभोक्ता की सहूलियत के लिए आकर्शक एलईडी डिस्प्ले लगा हुआ है।
रिट्ज के भीतर लगे कम्पन सेंसर से अलार्म सक्रिय हो जाता है जिससे चोर अपने कार्य में विफल हो जाते हैं। रिट्ज टच की कीमत 17,999 रुपये है और रिट्ज बायो की कीमत 20,999 रुपये है।
प्रीसीडियो: प्रीसीडियो एक चोरी प्रतिरोधी मैकेनिकल सेफ है जो एडजस्टेबल सेल्वस के साथ आकर्शक रूप में आता है। इस तिजोरी में कई विषेशताएं है जैसे कि डबल वाल्ड, आर्मर प्लेट और दरवाजे में लगी सख्त लाॅक प्लेट। ये कीमती जेवरात, कागजात, रुपयो-पैसों इत्यादि रखने के लिए उपयुक्त है इसके दो आकार है - प्रीसीडियो 50 जो 33520 रुपये का है और प्रीसीडियो 110, 44999 रुपये का है।
सीथ्रू: क्योंकि अब हर षहर में छोटे परिवार रहते है जीएसएस ने सीथ्रू के जरिए एक आधुनिक वीडियो डोर फोन तैयार किया है जिसमें 100 से अधिक फोटोग्राफ संचित करने की क्षमता है। इससे आॅफिस में बैठे मकान मालिकों तक ये सूचना भी पहुंच जाती है कि उनकी गैरमौजूदगी में उनके घर कौन कौन आया था। सीथ्रू छोटे परिवार और एकांत में बेस घरों के लिए उपयुक्त है। इसके साथ सीसीटीवी कैमरा भी लगाये जा सकते हैं जो मकान मालकिन अपने वीडीपी/टीवी स्क्रीन पर देख सकती हैं। सीथ्रू की कीमत है 12299 रुपये।
सभी नये उत्पाद भारत के अग्रणी रिटेल, हार्डवेयर षोरूम और अधिकृत डिस्ट्रीब्यूटर्स और डीलर्स के पास मिलेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

जन-जीवन को सुखी बनाने में लगी जेसीबी

Posted on 31 July 2014 by admin

आज भारत की गिनती दुनिया की सबसे तेज विकसित होती अर्थव्यवस्थाओं में होती है। भारतीय निर्माण उद्योग का इस विकास में अहम् योगदान है। औद्योगिकीकरण, षहरीकरण, आर्थिक विकास और बेहतर जीवन स्तर की जन-जन में बढ़ती उम्मीद को पूरा करने में इस उद्योग की सक्रिय भूमिका है।
जेसीबी में ग्राहक की संतुश्टि सबसे बड़ी बात है। सबसे बड़े और सबसे समर्पित नेटवर्क के साथ जेसीबी ने देष के कोने-कोने में अपनी पहंुच-पहचान बनाई है। बीते 5 सालों में कम्पनी के आउटलेट की संख्या दोगुनी बढ़ कर 600 हो गई है। जेसीबी के कारोबार फैलने से आउटलेट की संख्या भी बढ़ेगी। देष के दूर-दराज के क्षेत्रों में आउटलेट खुलेंगे।
भारतीय बाजार को प्रतिबद्ध कम्पनी ने आज अपने उद्योग में नेतृत्व का स्थान बना लिया है। आज जबकि देष एक सुनहरे भविश्य के लिए तैयार है और विकास की नई बुलंदी सामने नजर आ रही है जेसीबी का प्रयास रहेगा कि ग्राहकों को हमेषा उनकी उम्मीद से बढ़ कर दे।
‘‘मैंने एक खान में क्लर्क की नौकरी से षुरुआत की और धीरे-धीरे जेसीबी मषीन का हेल्पर और तब आॅपरेटर बन गया। मैंने पहली सेकेंड हैंड मषीन 1996 में खरीदी और मेरी नई जेसीबी 2010 में आई। इसके बाद मैंने पीछे मुड़ कर नहीं देखा। यह एक लंबी और सफल यात्रा रही है। मैं अपनी सफलता और खुषहाली के पीछे जेसीबी को देखता हूं,’’ नरपत सिंह, उदयपुर के स्वाभिमानी जेसीबी मालिक कहते हैं।
आज जेसीबी के प्रति पूरे देष में यही सोच और भावना दिखती है क्योंकि इसने न केवल कारोबार खड़ा करने में मदद दिया है बल्कि जन-जीवन को नई दिषा दी है।
1979 में भारतीय कारोबार आरंभ करने के समय से ही यह देष के लाखों लोगों का जीवन संवारने में लगी है। उन्हें बेहतर कल की उम्मीद देती रही है। देष के इन्फ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में तेजी आने के साथ इक्वीपमेंट का बाजार भी फूलेगा-फलेगा। इसमें लोगों को रोजी-रोटी के असंख्य अवसर पैदा होंगे।
‘‘मुझे आज भी वो दिन याद है जब मैं ट्रक चलाया करता था और आज मेरे पास 3 जेसीबी बैकहो लोडर हैं और मुझे इन पर नाज है। जेसीबी मषीन उपयोग करने के साथ मेरे व्यवसाय में लगातार तरक्की हुई है। मेरी मषीनें आसपास के गावों में विकास के काम में लगी हैं। मेरे साहस और कड़ी मेहनत के दम पर आज मेरे परिवार के लोगों को सारी सुख-सुविधाएं हैं,’’ षुजालपुर के श्री मानसिंह जयसवाल कहते हैं।
कंस्ट्रक्षन कम्पनियों का अगला महत्वपूर्ण पड़ाव है ग्रामीण क्षेत्र जहां मौजूद संभावनाओं का पूरा लाभ नहीं किया गया है और संभावनाएं असीम हैं। दरअसल इतनी संभावनाएं हैं कि यह क्षेत्र हमारी अर्थव्यवस्था के विकास का इंजन बन सकता है। जेसीबी में हम हमेषा नए-नए बाजारों को तलाषते हैं और जहां तक संभव हो ग्राहकों से दिल का रिष्ता जोड़ते हैं।
हाल के कुछ वर्शों में जेसीबी ने अपने नए-नए ग्रामीण उत्पादों के साथ देष के दूर-दराज के क्षेत्रों में पैठ बनाया है। इनमें एक, 2 डीएक्स नामक मषीन कम्पनी के अग्रणी उत्पाद बैकहो लोडर का छोटा रूप है। यह आविश्कारी मषीन एक वरदान है यदि आप जगह की समस्या से जूझ रहे हैं क्योंकि यह मषीन चलाना बहुत आसान है और कई कार्यों को बखूबी पूरा करती है।

‘‘मेरा परिवार सालों से ईंट बनाने के कारोबार में है। हम हमेषा मजूदरों पर निर्भर रहे हैं। हालांकि कुछ साल पहले मैंने जेसीबी 2 डीएक्स बैकहो लोडर खरीदा और उसके बाद काम की गति में बहुत तेजी आई है,’’ रायपुर के श्री राकेष कुमार गंगवानी कहते हैं। ‘‘मैं कम्पनी के आफ्टर सेल्स सर्विस से बहुत संतुश्ट हूं। स्पेयर पार्ट्स भी बहुत आसानी से मिलते हैं। जेसीबी मेरे लिए आदर्ष मषीन है।’’
जेसीबी इंडिया पर एक नजर
जेसीबी इंडिया लिमिटेड, बल्लभगढ़ (हरियाणा) दुनिया की सबसे बड़ी अर्थमूविंग और कंस्ट्रक्षन मषीन कम्पनियों में एक जेसी बामफोर्ड एक्सकेवेटर्स लि., इंगलैंड की पूर्ण स्वामित्व वाली सब्सीडियरी है। जेसीबी के पूरी दुनिया में 300 से अधिक माॅडल बनते हैं और 150 देषों से अधिक देषों में बिकते हैं। भारत में जेसीबी के तीन विष्वस्तरीय निर्माण संयंत्र हैं: एक बल्लभगढ़ (दिल्ली के निकट हरियाणा में); दो पुणे और एक जयपुर में बन रहा है। भारत में जेसीबी की 27 अलग-अलग मषीनें सात उत्पाद वर्गों में उपलब्ध हैं जैसे बैकहो लोडर, व्हील्ड लोडिंग षाॅवेल, ट्रैक्ड एक्सकेवेटर, वाइब्रेटरी कम्पैक्टर, टेलीहैंडलर, स्किड स्टीयर लोडर और पिक एण्ड कैरी क्रेन। कम्पनी के पास पूरे देष में 600 से अधिक आउटलेट का एक बेजोड़ नेटवर्क है। और इसके ग्राहकों को विष्वस्तरीय सेवाओं का भरोसा है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री ने ऐशबाग ईदगाह पहुंचकर मुस्लिम समुदाय के लोगों को ईद की मुबारकबाद दी

Posted on 31 July 2014 by admin

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्री राम नाईक तथा मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कल ईद-उल-फितर के मुबारक मौके पर ऐशबाग ईदगाह पहुंचकर मुस्लिम समुदाय के लोगों को दिली मुबारकबाद दी।
इस अवसर पर राज्यपाल ने सभी के लिए खुशहाली की कामना करते हुए कहा कि यह त्योहार अमन-चैन व त्याग का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि ईद आनंद का पर्व है जिसे सभी लोग मिल-जुलकर मनाते हैं।
मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने इस अवसर पर सभी को बधाई देते हुए कहा कि पूरे देश में ईद मनाई जा रही है। जिस देश में खुशहाली होती है, वहीं तरक्की भी होती है। इसलिए हम सभी को संकल्प लेना चाहिए कि आपसी भाईचारे व सौहार्द के वातावरण को बनाए रखें, जिससे विश्व में हमारे मुल्क का नाम ऊँचा हो। भाईचारा देश की ताकत और समाज की पहचान है। उन्होंने भरोसा जताया कि जिस प्रकार प्रेम और सौहार्दपूर्वक ईद का पर्व आयोजित हो रहा है, उसी प्रकार आने वाले समय में अन्य त्यौहार भी मनाए जाएंगे। इस अवसर पर राजनैतिक पेंशन मंत्री श्री राजेन्द्र चैधरी, प्रमुख सचिव सूचना श्री नवनीत सहगल सहित शासन और प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।
इससे पूर्व ईदगाह के इमाम मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने नमाज अदा करायी तथा मुल्क और दुनिया में अमन की दुआ मांगी।
ईदगाह पर लोगों को ईद की बधाई देने के बाद मुख्यमंत्री ने टीले वाली मस्जिद पहुंचकर वहां के इमाम मौलाना फ़ज़्लुर्रहमान वायज़ी तथा मुस्लिम समुदाय के अन्य गणमान्य लोगों को ईद की हार्दिक मुबारकबाद दी। इस अवसर पर सांसद एवं पूर्व रक्षा मंत्री श्री मुलायम सिंह यादव ने भी मौलाना वायज़ी को ईद की बधाई दी।
मुख्यमंत्री ने चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री अहमद हसन, डाॅ0 अम्मार रिजवी, श्री बुक्कल नवाब, श्री मोहम्मद एबाद, श्री यामीन खाँ, श्री बाबी इरशाद, श्री मुदस्सर हसन, श्री ए0एम0खान एवं श्री कमाल खान के आवास पर जाकर उन्हें ईद की मुबारकबाद दी।
कल ही मुख्यमंत्री ने जनेश्वर मिश्र पार्क का निरीक्षण भी किया। इस अवसर पर सांसद श्रीमती डिम्पल यादव भी उपस्थित थीं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

July 2014
M T W T F S S
« Jun   Aug »
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031  
-->






 Type in