*खाकी वर्दी वालो के कारनामे-जनता की जुवानी * सफेद कुर्ते वाले नेताओ के कारनामे-जनता की जुवानी "upnewslive.com" पर, आप के पास है कोई जानकारी तो आप भी बन सकते है सिटी रिपोर्टर हमें मेल करे info@upnewslive.com पर या 09415508695 फ़ोन करे , मीडिया ग्रुप पेश करते है <UPNEWS>मोबाईल sms न्यूज़ एलर्ट के लिए अगर आप भी कहते है अपने और प्रदेश की खबरे अपने मोबाईल पर तो अपना <नाम-, पता-, अपना जॉब,- शहर का नाम, - टाइप कर 09415508695 पर sms, प्रदेश का पहला हिन्दी न्यूज़ पोर्टल जिसमे अपने प्रदेश की खबरें सरकार की योजनाएँ,प्रगति,मंत्रियो के काम की प्रगति www.upnewslive.com पर

Archive | ललितपुर

वरिष्ठ पत्रकार राजेन्द्र, सुरेन्द्र अग्निहोत्री की पूज्य की माता जी श्रीमती सुशीला देवी पत्नी स्व. श्री बालकिशन अग्निहोत्री का 92 वर्ष की आयु मे आकस्मिक निधन हो गया है।

Posted on 16 August 2014 by admin

वरिष्ठ पत्रकार राजेन्द्र, सुरेन्द्र अग्निहोत्री की पूज्य की माता जी श्रीमती सुशीला देवी पत्नी स्व. श्री बालकिशन अग्निहोत्री का 92 वर्ष की आयु मे आकस्मिक निधन हो गया है। नगर मेशोक की लहर दौड गयी। श्रीमती सुशीला देवी का अन्तिम संस्कार इलाइट चैराहा स्थित शमशान घाट पर वैदिक रीति के साथ उनके बडे पुत्र राजेन्द्र अग्निहोत्री द्वारा मुखाग्नि देकर किया गया। अंतिम शव यात्रा में नगर के वरिष्ठ नेता, अधिवक्ता, सामाजिक कार्यकर्ता तथा पत्रकार लेखक आदि बड़ी संख्या में मौजूद थे। विभिन्न  सामाजिक तथा सांस्कृतिक संगठनों एवं शिक्षण संस्थानोंके अलावा प्रदेश के मुख्यमुत्री एवं विभिन्न दलोंके प्रादेशिक अध्यक्ष ने भी शोक व्यक्त किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मतदाता जागरूकता अभियानः मतदाताओं को अधिक से अधिक मतदान करने को करें प्रेरितः बृजेश सिंह

Posted on 07 April 2014 by admin

Û खण्ड शिक्षा अधिकारी ने दिलाई शपथ, बूथों पर नारे लिखवाने के निर्देश
Û जिलानिर्वाचन अधिकारी ने दिये मतदाताओं को जागरूक करने के निर्देश
जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी चैत्रा वी के निर्देशन में अब जनपद के विकास खण्डों में भी मतदाता जागरूकता अभियान गति पकडता नजर आ रहा है। जिलाधिकारी के सख्त तेवर दिखने के बाद अभियान ने अब रफ्तार पकड ली है। अभियान को गति प्रदान करने के लिए एक ओर जहां जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी विनोद कुमार मिश्र प्रयासरत हैं वहीं बीआरसी मडावरा में खण्ड शिक्षा अधिकारी बृजेश सिंह ने मतदाता शपथ दिलायी। इसके साथ ही उन्होंने संकुल प्रभारियों को बूथों पर मतदाता जागरूकता संबंधी नारे लिखवाने के निर्देश दिये हैं।
उल्लेखनीय है कि लोक सभा चुनाव मतदान की तिथि 30 अप्रैल घोषित होने के बाद चुनावी तैयारियां करने में प्रशासन गंभीरता के साथ जुट गया है। जिले के 846 बूथों पर कुल 7 लाख 98 हजार 81 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेगें। इस बार लगभग 50 हजार नये मतदाता बनाये गये हैं, इन्हें भी मताधिकार का प्रयोग करने का मौका मिलेगा। पिछले चुनायों की तर्ज पर इस बार भी चुनाव आयोग ने  अधिक से अधिक मतदान के लिए मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक करने के लिए निर्देश दिये हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी चित्रा वी के निर्देशन में पोंलिग बूथों पर मतदाता जागरूकता संबंधी नारे लिखवाने के साथ ही मतदाता जागरूकता रैलियां निकालकर मतदाताओं को अधिक से अधिक मतदान करने को प्रेरित करने के निर्देश जिला बेशिक शिक्षा अधिकारी को दिये हैं। खण्ड शिक्षा अधिकारी मडावरा बृजेश सिंह द्वारा बी.आर.सी. मडावरा में आयोजित सतत एवं व्यापक मूल्यांकन प्रशिक्षण का निरीक्षण किया। जिलानिर्वाचन अधिकारी के निर्देश के अनुपालन में उन्होंने सभी प्रतिभागियों का मताधिकार का प्रयोग एवं संदेश को जन-जन तक पहुंचाने की शपथ लेकर पुनीत लोकतांत्रिक प्रक्रिया को सृदृढ़ बनाने का संकल्प दिलाया। इस दौरान खण्ड शिक्षा अधिकारी बृजेश सिंह, शिक्षक यासीन खां, रमेशचंद्र रजक, कैलाशचंद्र जोशी, वेदराम प्रजापति, मानसिंह अनुदेशक स्वास्थ्य एवं शारीरिक शिक्षा, संकुल प्रभारी मडावरा किरन देवी जैन सहित शिक्षक एवं शिक्षामित्र उपस्थित रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मनरेगा के तहत ललितपुर जिले में ग्रामीणों को सबसे अधिक मिला लाभ-जिलाधिकारी

Posted on 28 December 2013 by admin

ललितपुर जनपद के मेहरौनी तहसील सिथत श्री शांति निकेतन इण्टर कालेज प्रांगण में 25 दिसम्बर 2013 से शुरू हुए जनसूचना अभियान के तीसरे एवं अंतिम दिन महात्मा गाँधी नरेगा, इनिदरा आवास, पंचायती राज, सार्वजनिक वितरण प्रणाली, पेंशन, आधार, अल्पसंख्यक कल्याण, समाज के पिछड़े, अनु0 जाति, अनु0 जनजाति, विकलांग आदि के लिये कार्यक्रमों, राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम तथा सम्बनिधत विषयों पर चर्चा की गयी।
कार्यक्रम में अंतिम दिन मुख्य अतिथि जिलाधिकारी श्री ओ0पी0 वर्मा ने अपने उदबोधन में कहा कि महात्मा गाधी नरेगा योजना से गाव मे ंविकास को गति मिली है और मजदूरों का पलायन रूका है। इस योजना से जहा खाली समय में लोगो को रोजगार का अवसर मिला है वहीं लोग अपने खेतों में काम करके आर्थिक सम्पन्नता की ओर बढ़ रहे हैं जिस कारण गावों में आर्थिक खुशहाली बढ़ी है जिससे लोगो की शिक्षा, स्वास्थ्य जैसी बुनियादी सुविधाओं में निरन्तर सुधार हो रहा है। उन्होने कहा कि ललितपुर जिले में इस योजना के तहत सबसे अधिक लाभ ग्रामीणों को मिला है। जिलाधिकारी महोदय ने जनसूचना अभियान की सराहना करते हुए कहा कि इस कार्यक्रम के द्वारा लोगों मेहरौनी की जनाता को बड़ी ही महत्वपूर्ण जानकारियाँ मिल रही हैं।
पंचायती राज विभाग से आर्इ श्रीमती तबस्सुम ने लोगों से अपील की कि वे अपने घरों में शौचालयों का निर्माण जरूर करायें। उन्होंने बताया कि निर्मल भारत स्वच्छता अभियान के तहत सरकार शौचालय निर्माण के लिए नौ हजार एक सौ रूपये की राशि देती है। इसके अतिरिक्त नौ सौ रूपये की राशि लाभार्थी को देनी होती है।
भारतीयरिजर्व बैंक, कानपुर के वरिष्ठ अधिकारी नरेन्द्र कुमार संखवार ने लोगों को बताया कि किसी भी फाइनेन्स कम्पनी में निवेश करने से पूर्व उसकी अच्छी तरह से जाच-पड़ताल कर लेनी चहिए। उन्होने बताया कि रिजर्व बैंक किसी भी फाइनेन्स कम्पनी में जमा की राशि की गारन्टी नहीं लेता है। इसके अलावा बैंक के ही एक अन्य अधिकारी चन्द्र प्रकाश सिंह ने असली-नकली नोटों की पहचान बतायी। उन्होने बताया कि  किसानों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड, फसली ऋण, टै्रक्टर लोन, एवं Ñषि यन्त्रों और शिक्षा पर  ऋण देने के लिए सभी बैंकों को निर्देश दिये गये है। उनहोने कहा कि बैंकों की निगरानी रखने एवं ग्राहकों की शिकायतों के निस्तारण के लिए बैंकिंग लोकपाल का गठन किया गया है जिसका कार्यालय कानपुर में है। उन्होंने कहा कि बैंकिग लोकपाल की सुविधाए पूरी तरह से नि:शुल्क हैं। इसके लिए आप सीधे ही रिजर्व बैंक आफ इणिडया से सम्पर्क कर सकते है।
सामाजिक संस्था बेबी फ्रेंडली हेल्थ कम्युनिटी इनिशिएटिव के संचालक राम सेवक सेन ने बताया कि भारत में लगभग चौदह लाख से अधिक बच्चे एक वर्ष के अन्तराल में ही दम तोड़ देते हैं और इनमें से दस लाख बच्चों की जन्म के पहले महीने में ही मृत्यु हो जाती है। उन्होनें बताया कि बच्चे को जन्म लेने के एक घण्टे अन्दर स्तन पान कराने से शिशु मृत्यु दर को 22 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है।
अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिए चलार्इ जा रही योजनाओं पर बोलते हुए क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी बांदा श्री आरिफ रिज़वी ने कहा कि केन्द्र सरकार ने अल्पसंख्यकों के सर्वांगीण विकास के लिए विभिन्न योजनाए चलायी हैं जिसमें शिक्षा, रोजगार, आवास मुख्य हैं। अल्पसंख्यक छात्रों को कम्प्यूटर शिक्षा, किताबे और ट्रेनिंग के साथ सभी छात्रवृतित योजनाओं में विशेष रियायत के तौर पर लड़कियों को तीस प्रतिशत वजीफे का आरक्षण प्राप्त है। अल्पसंख्यक दस्तकारों के कल्याण के लिए भारत सरकार ने स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना चलायी है, इसके साथ ही उदर्ू के शिक्षकों के लिए केन्द्रीय सहायता, तकनीकी प्रशिक्षण के जरिए कौशल विकास व राज्य और केन्द्रीय सेवाओं में अल्पसंख्यकों की भर्ती जैसी जानकारियाँ श्री रिज़वी ने लोगों के बीच बाटी।
कार्यक्रम के नोडल अधिकारी श्री ए0पी0 सोनी ने खाध सुरक्षा विधेयक पर कहा कि भारत सरकार के इस अभूतपूर्व प्रयास से देश की जनता को बेहद मामूली दरों पर अनाज उपलब्ध होना प्रारम्भ हो गया है। देश के कर्इ हिस्सों में जनता को इसका लाभ प्राप्त करते हुए देखा जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस विधेयक से देश के ग्रामीण इलाकों सहित शहरी क्षेत्रों में लोगों को सस्ते दामों पर अनाज उपलब्ध होगा। श्री सोनी ने कहा कि मुख्यत: इस योजना का उददेश्य गरीब व कमजोर वर्गों में कुपोषण को कम करना है, दूध पिलाने वाली माताओं, गर्भवती महिलाओं और छह साल के छोटे बच्चों को इसका विशेष रूप से लाभ होगा। इसके साथ ही श्री सोनी ने कहा कि भारत सरकार का यह एक ऐतिहासिक कदम है उन्होने कहा कि इस योजना से अन्न की बर्बादी तो रूकेगी ही साथ ही साथ गरीब व्यकित को कम मूल्य पर भोजन का अधिकार मिला है।
समापन अवसर पर जनसूचना अभियान को सफल बनाने के लिए सहयोग देने वाले केन्द्रीय व राज्य सरकारों के विभागों तथा स्वयं सेवी संगठनों को जिलाधिकारी श्री ओ0पी0 वर्मा ने प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया।कार्यक्रम समापन से पूर्व जिलाधिकारी ललितपुर को कार्यक्रम के नोडल अधिकारी श्री ए0पी0 सोनी ने शाल व प्रतीक चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया।
जनसूचना अभियान के तीसरे व अंतिम दिन दिन गीत एवं नाटय विभाग द्वारा मान्यता प्राप्त रविन्द्र जादूगर, कंचन मधुर कला संगम लखीमपुर आर शाकुन्तलम लोक कला संस्थान, झांसी के कलाकारों ने सूचनाप्रद और मनोरंजक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। इन इकार्इयों द्वारा प्रतिदिन रात में फिल्मों का प्रदर्शन भी किया गया।
क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय की बांदा और झांसी इकार्इयों द्वारा संयुक्त रूप से प्रश्नोत्तरी प्र्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया जिसमें आज दिनभर विभिन्न विषयों पर हुर्इ चर्चाओं व  केन्द्र सरकार की योजनाओं से सम्बनिधत प्रश्न पूछे गये। प्रश्नो का सही उत्तर देने वाले प्रतिभागियों को पुरस्Ñत किया गया।क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय की दोनो इकार्इयों द्वारा मुख्य कार्यक्रमों से ठीक पहले मेहरौनी के आस-पास के कर्इ ग्रामीण क्षेत्रों में सघन प्रचार अभियान भी चलाया गया था। इनमें पचौरा, खिरिया लटकनजू, समोगर, छपरठ आदि कर्इ गावों में सांस्Ñति दलों के साथ विशेष कार्यक्रम भी किये गये। क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय झांसी और बांदा के अधिकारियों श्री आरिफ रिज़वी और श्री संजय प्रताप सिंह द्वारा विभिन्न सत्रों में सरकार की लोक कल्याणकारी योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी गयी। कार्यक्रम में भाग लेने वाले कर्इ ग्रमा प्रधानों ने अपनी प्रतिकि्रया व्यक्त करते हुए कहा कि पूर्व प्रचार के कारण उनके गावों के लोग बड़ी संख्या में स्वयं ही इन कार्यक्रमों में भाग लेने आ रहे है।

इस अवसर पर कार्यक्रम के नोडल अधिकारी श्री आनन्द प्रकाश सोनी, क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी बांदा श्री आरिफ रिज़वी, प्रशासनिक अधिकारी प0सू0का0 लखनऊ श्रीमती सत्या देवी, क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी झांसी श्री संजय प्रताप सिंहसहित कर्इ गणमान्य उपसिथत थे। मंच का संचालन श्री राजेन्द्र विश्वकर्मा ने किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्री एम.एम.पल्लम राजू सोमवार दिनांक 23सितम्बर 2013 को ललितपुर और झांसी दौरे पर आ रहे हैं।

Posted on 21 September 2013 by admin

केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्री एम.एम.पल्लम राजू सोमवार दिनांक 23सितम्बर 2013 को ललितपुर और झांसी दौरे पर आ रहे हैं। वे प्रात: 6.50 बजे ललितपुर पहुंचेंगे। उसके बाद मंत्री महोदय ललितपुर में 9.30 बजे एक केन्द्रीय विधालय की आधार शिला रखेंगे।
इसके बाद मंत्री जी दोपहर 12.45 बजे बुंदेलखंड विश्वविधालय झांसी पहुंचेंगे।
दिन में वे 2.00 बजे एक कार्यशाला में भाग लेने के बाद 03.00बजे  बुंदेलखंड क्षेत्र में चल रहीं शिक्षा संबधी योजनाओं के वारे में समीक्षा बैठक करेंगे।
इसके बाद केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री 04.30 बजे संवाददाताओं से बातचीत करेंगें। शाम 06.00बजे दिल्ली रवाना हो जायेंगे।
आपसे अनुरोध है कि उक्त कार्यक्रम के विस्तृत कवरेज हेतु अपने सम्मानित समाचार पत्रचैनल से अपना प्रतिनिधि भेजने का कष्ट करें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मण्डल की बैठक में 20 अक्टूबर को मशाल जलूस निकालने का निर्णय लिया गया।

Posted on 19 October 2010 by admin

उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मण्डल की बैठक में 20 अक्टूबर को मशाल जलूस निकालने का निर्णय लिया गया। व्यापार मण्डल के पदाधिकारियो ने कहा कि प्रदेश सरकार की मनमानी नीतियों के कारण वाणिज्य कर विभाग के अधिकारी, कर्मचारी व्यापारियों को परेशान कर रहे है। वह इसकी आड़ में अपनी इच्छा पूर्ति भी कर रहे है, इसे व्यापारी बर्दाश्त नहीं करेगे। उन्होंने निर्णय लिया कि आन्दोलन में जिले के सभी व्यापारी एकजुट रहेगे।

प्रदेशीय आºवान पर आयोजित हो रहे आन्दोलन के क्रम में कहा गया कि केन्द्र एवं प्रदेश सरकार उत्पीड़न पर उतारू बनी हुई है। व्यापारी अपना ठीक से कारोबार भी नहीं कर पा रहे, जहां एक तरफ उनका कारोबार संचालित कर पाना प्रक्रियाओ के कारण मुश्किल होता जा रहा है वहीं सुविधायें रचमात्र भी नहीं दी जा रहीं। प्रदेश में जगह-जगह व्यापारियों के साथ वारदातें हो रही है, लेकिन इनका खुलासा नहीं हो पाता। इस वजह से आपराधिक किस्म के लोगों का मनोबल बढ़ा हुआ है और वह व्यापारी को आसानी से निशाना बना रहे है। कानून व्यवस्था के कारण ही लूट, डकैती, अपहरण, भ्रष्टाचार जैसे नये उद्योग अस्तित्व में आने लगे है। वाणिज्य कर के अलावा आयकर, आबकारी विभाग अपनी सीमायें लाघने में लगे हुए है। इन विभागों में कार्यरत अधिकारी, कर्मचारी अपने हिसाब से विभाग को चलाने का कार्य कर रहे है, जिसका सीधा मकसद व्यापारियों का दोहन करना है। उन्होंने पिछले आन्दोलनों में प्राणपन से सहयोग करने वाले व्यापारियों के उत्साह को सराहा। कहा गया कि अब मशाल जलूस के माध्यम से व्यापारियों के हितों के प्रति नज़रअन्दाज करने वाली सरकारों को रोशनी दिखाने का कार्य किया जायेगा। उन्होंने आगामी समय में आयोजित होने वाले आन्दोलनों में इसी तरह की ताकत एवं एकता का प्रदर्शन करने की अपील की।

व्यापारी अपनी समस्याओ को पुरजोर ढग से उठाते हुए 20 अक्टूबर को सायं 7 बजे जगदीश मार्केट में एकत्रित होंगे। वहां से मशालों मं अगिन् प्रज्ज्वलित कर आन्दोलन आगे बढ़ेगा। युवा व्यापार मण्डल ने सभी व्यापारियों से बड़ी तादाद में आन्दोलन में सम्मिलित होने की अपेक्षा की। इस अवसर पर महेन्द्र मयूर, संजय रसिया, सतीश बजाज, प्रदीप त्रिपाठी, नरेन्द्र कड़ंकी, लखन अग्रवाल, पंकज मिश्रा, रामेश्वर सड़ैया, जिनेन्द्र पंसारी, मज्जाू सोनी, राजेन्द्र सोनी, सुनील, अभिषेक, अमित, सोनू, राजीव जैन, विनय जैन, अंकित जैन, उत्तम चन्द, अजय जैन, अविनाश सिंघई, अंशुल बड़कुल, विकास, वीरेन्द्र, पंकज, दीपक सोनी, सौरभ मिठया, अनुराग आदि उपस्थित थे। संचालन राजीव सुडेले ने किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

देश में तेजी से बढ़ रहे हृदय रोग को अर्जुन की मदद से रोका जा सकता है।

Posted on 30 September 2010 by admin

देश में तेजी से बढ़ रहे हृदय रोग को अर्जुन की मदद से रोका जा सकता है। भारत में बहुतायत में मिलने वाले अर्जुन के पेड़ में विद्यमान तत्व हृदय को रोग से बचाने के लिए कारगर हैं। आयुर्वेद में इस पेड़ की छाल के साथ अन्य औषधियां को मिलाकर तैयार किए गए एक योग पर शोध के दौरान उत्साहजनक परिणाम सामने आए हैं। राजकीय आयुर्वेद महाविद्यालय हण्डिया में चल रहे इस शोध से जुडे़ आयुर्वेदाचार्योकी मानें तो औषधियों का यह योग हृदय के लिए हानिकारक वसा को नियन्त्रित करने में सक्षम है। शोध से जुडे़ आयुर्वेदाचार्य ड‚. जीएस तोमर इस योग के बारे में बताते हैं, हृदय रोग से बचाव के लिए अर्जुन की छाल को आयुर्वेद में काफी उपयोगी बताया गया है। इस छाल के चूर्ण के साथ कुछ औषधियां पुष्कर मूल, शंखपुष्पी, बिडंग,ब्राह्मी, वचा, गुगलू, ज्योित्षमती, पुनर्नवा, सर्पगंधा मिला देने के बाद तैयार औषधीय योग हृदय रोग के लिए जिम्मेदार हानिकारक वसा को कम करने में कारगर है। हृदय रोगियों पर इसके इस्तेमाल के दौरान 75 प्रतिशत रोगियों में सफल परिणाम देखने को मिले हैं। रोगियों पर अध्ययन के दौरान देखने को मिला कि इस औषधीय योग से उनके कोलेस्ट्राल, एलडीएल और टीजी काफी कम हुआ व हृदय के लिए लाभकारी वसा एचडीएल बढ़ा पाया गया। शोध के दौरान यह भी पता चला कि यह औषधि एचडीएल और एलडीएल (हाई डेंसिटी लाइपोप्रोटीन व लो डेंसिटी लाइपोप्रोटीन फैट) के अनुपात को सही रखने का काम करती है। ड‚. तोमर के मुताबिक अधिकांश हृदय रोगियों में कोलेस्ट्राल व अन्य हानिकारक वसा की बढ़ी हुई मात्रा रक्तचाप की वृद्धि करके हृदय रोग उत्पन्न करने में उत्तरदायी होती है। यह औषधि उच्च रक्तचाप व मोटापे की अवस्था में और लिवर में जमा वसा को दूर करने का भी कार्य भी करती है। हृदय रोग होने की अवस्था में भी यह औषधि का प्रयोग अन्य दवाओं के साथ करने में महत्वपूर्ण लाभ होता है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मोहल्ला सरदारपुरा में जिला सरस साहित्य संगम की बैठक में संस्था का रजत जयन्ती समारोह माह नवम्बर में मनाये जाने का निर्णय लिया गया।

Posted on 30 September 2010 by admin

मोहल्ला सरदारपुरा में जिला सरस साहित्य संगम की बैठक में संस्था का रजत जयन्ती समारोह माह नवम्बर में मनाये जाने का निर्णय लिया गया। इस मौके पर बुन्देली काव्य कलस के सम्बन्ध में रचनाओं का सम्पादन एवं प्रकाशन आदि विषय पर भी चर्चा हुई। वरिष्ठ साहित्यकारों ने नई पीढ़ी को समाज के लिए अग्रसर करने वाले तथा व्यवस्था को लताड़ने वाले शब्दों का इस्तेमाल कर श्रेष्ठ साहित्य का सृजन करने की अपील की।

कार्यक्रम में वरिष्ठ कवियों ने अपनी रचनाओं के माध्यम से नव साहित्यकारों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि वह अपने आपको कम न समझें। कवि के मुंह से निकलने वाला एक-एक शब्द सुधार की चिंगारी बन कर निकलता है। युगों-युगों से काव्य प्रतिभाएं समाज का मार्ग निर्देशन करतीं चली आ रहीं हैं और आगे भी इस परम्परा को बनाये रखने की जरूरत है। कार्यक्रम में हिन्दी प्रवक्ता लाल चन्द्र सलज ने श्पूरब नहीं अब पूरब और पश्चिम भी नहीं रहा पश्चिम, दोनों को ही किसी बिन्दू पर करना एकाकार हमेंश् के माध्यम से विचारों की एकता का सन्देश दिया। वहीं वरिष्ठ कवि विजय नारायण रावत ने भी सच्चाई को बया करते हुए कहा कि श्सच कहना अगर गुनाह है मैं गुनाहगार हूं, कवि हूं शायर हूं सच कहने वाला खाकसार हूं ।श् इस दौरान बुन्देली कवि एम.एल.भटनागर ने अनेक रचनाएं प्रस्तुत कर श्रोताओं को रसरक्त किया। उनके द्वारा प्रस्तुत श्गेंवरे कोयल कूक लगावे, मोए मन नेक न भावेश् रचना विशेष रूप से सराही गई। इसके पश्चात वरिष्ठ कवि शिखर चन्द्र मुफलिस द्वारा प्रस्तुत चौके-छक्के कार्यक्रम की गरिमा बढ़ाते रहे। उन्होंने समसामयिक चौके में कहा श्कांग्रेस वट वृक्ष है या पीपल का पेड़, बूढे़ नर नारी जहां लटके कई अधेड़, लटके कई अधेड़ हमारा जिला ललितपुर खैरा और बुन्देला खुलकर बोले बेसुर।श् कार्यक्रम का संचालन कर रहे डा. गुलाब चन्द्र साहू सारग ने अपनी रचना के द्वारा नेता व जनता के सम्बन्ध में बेबाक टिप्पणी करते हुए कहा श्रक्षक भक्षक हो गए कर चोरों से प्रेम, बेबस जनता लुट रही नेता खेलें गेमश्।

इस अवसर पर यह भी जानकारी दी गई कि बुन्देली काव्य कलस प्रकाशित होने वाली —ति में जिले की बुन्देली व खड़ी बोली के कवियों की रचनाओं का चयन किया जाएगा। रचनाएं प्रकाशन के लिए समिति के पास 15 अक्टूबर तक प्राप्त हो जाना चाहिए। इस मौके पर सम्पादक मण्डल का गठन भी किया गया। इसमें कन्हैयालाल शास्त्री, लाल चन्द्र सलज, ड‚. हुकुम चन्द्र पवैया आदि के अलावा अन्य लोगों को सम्मिलित किया गया। प्रारम्भ में सरस्वती वन्दना तथा ईश वन्दना, बाल कवि अर्पित जैन व पूनम जैन द्वारा प्रस्तुत की गई। इस मौके पर शील चन्द्र मोदी, रूप सिंह ठाकुर, सुदेश सोनी, महेश नामदेव, गोकुल चन्द्र सरोज, अशोक क्रान्तिकारी, रमेश पाठक, राम—ष्ण कुशवाहा, वीरेन्द्र विद्रोही, अम्ब्रीस जैन आदि उपस्थित थे।किन्नरों को महिला आरक्षण का लाभ नहीं

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

ग्यारह वर्ष पूर्व घटित युका नेता अरुण कुमार सिंह उर्फ मज्जाू सिंह की हत्या के बहुचर्चित मामले में……….

Posted on 25 September 2010 by admin

ग्यारह वर्ष पूर्व घटित युका नेता अरुण कुमार सिंह उर्फ मज्जाू सिंह की हत्या के बहुचर्चित मामले में अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश (दस्यु प्रभावित क्षेत्र) गुरू शरण श्रीवास्तव ने दोषी एक अभियुक्त को आजीवन कारावास की सजा सुनायी। साथ ही 26 हजार रुपये का अर्थदण्ड भी लगाया। जुर्माना न देने पर उसे अतिरिक्त सजा भी भुगतनी होगी। बताते चलें कि इसमें नामजद दूसरे अभियुक्त पूर्व मन्त्री के पुत्र की कुछ वषोZ पूर्व हत्या हो गई थी।

इस बहुचर्चित हत्याकाण्ड की जानकारी देते हुए अपर जिला शासकीय अधिवक्ता खुशीलाल लोधी ने बताया कि 11 वर्ष पूर्व 16 नवम्बर 1999 की रात 9.30 बजे युवक काग्रेस के प्रातीय महासचिव अरुण कुमार सिंह उर्फ मज्जाू सिविल लाइन स्थित मकान पर अपने साथी संजय सिंह बुन्देला व जगपाल सिंह सिसोदिया के साथ आरमाडा जीप संख्या यू.पी.94-ए- 3777 से मुहल्ला रामनगर वाले मकान पर गए। जहां सभी ने पार्टी मनायी। इस दौरान मज्जाू से दोनों का विवाद हो गया। जिस पर मज्जाू की दूसरी पत्नी —ष्णा राजा ने हस्तक्षेप के बाद मामला शान्त कराया।

बाद में सभी वहां से चले गए। इसके बाद मज्जाू की पहली पत्नी सीमा सिंह व उसके भाइयों ने उसकी काफी खोजबीन की लेकिन उसका कोई पता नहीं चला था। बाद में सीमा सिंह के मुनीम की तहरीर पर कोतवाली पुलिस ने संजय सिंह व जगपाल सिसौदिया के खिलाफ धारा 342 के तहत मामला पंजी—त कर छानबीन शुरू कर दी थी। 17 नवम्बर 1999 को उक्त आरमाडा जीप मध्य प्रदेश के शिवपुरी में गुना रोड पर शिवहरे फार्म हाउस के पास पड़ी मिली थी। जिसमें मज्जाू की लाश पड़ी हुई थी। जिस पर 5 गोलियां मारे जाने के घाव थे।

इस घटना में परसू उर्फ पुरुषोत्तम परिहार पुत्र विन्द्रावन निवासी बंशीपुरा का नाम भी प्रकाश में आने पर पुलिस ने संजय सिंह, परसू व जगपाल सिसौदिया के खिलाफ धारा 364, 302, 392 व 201 के तहत मामला पंजी—त कर लिया था। बाद में पुलिस ने सभी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था।

इस मामले की सुनवायी के दौरान 14 गवाह न्यायालय में पेश हुए थे। मामले की सुनवायी के दौरान अपर सत्र न्यायाधीश ने संजय सिंह व जगपाल को दोषी माना था। जबकि साक्ष्यों के अभाव में परसू को दोष मुक्त कर बरी कर दिया था। चूंकि संजय सिंह की कुछ वर्ष पूर्व हत्या हो गई थी। इसलिए शेष अभियुक्त जगपाल सिसौदिया को सजा सुनाने के लिए शुक्रवार का दिन निर्धारित कर लिया गया था।

आज न्यायाधीश ने जगपाल सिसौदिया को दोषी मानते हुए धारा 364 में 10 वर्ष की सजा व 2 हजार रुपये जुर्मा, 302 में आजीवन कारावास व 20 हजार रुपये जुर्माना, धारा 392 में 7 वर्ष की सजा व 1 हजार रुपये जुर्माना, धारा 201 में 7 वर्ष व 2 हजार जुर्माना तथा धारा 25 में 3 वर्ष की सजा व 1 हजार रुपये जुर्माना भी लगाया। इस प्रकार कुल 26 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया। जुर्माना न देने पर कुल 21 माह की अतिरिक्त सजा भी भुगतनी होगी। उपरोक्त सभी सजाएं साथ-साथ चलेंगी।

 

 

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

पुलिस क्षेत्राधिकारी अयोध्या राकेश कुमार पाण्डेय ने बताया कि हर अयोध्या वासी को सुरक्षा प्रदान करना हमारा कर्तव्य है।

Posted on 23 September 2010 by admin

पुलिस क्षेत्राधिकारी अयोध्या राकेश कुमार पाण्डेय ने बताया कि हर अयोध्या वासी को सुरक्षा प्रदान करना हमारा कर्तव्य है। इस –ष्टि से अयोध्या की सुरक्षा में करीब 20 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात किये गये हैं।

विकास खण्ड जखौरा अन्तर्गत ग्राम पंचायत बांसी के रोजगार सेवक को पुलिस ने गिर तार कर जेल भेज दिया है। उसने जिलाधिकारी के फर्जी हस्ताक्षर कर खण्ड विकास अधिकारी से मानदेय निर्गत कराने का प्रयास किया था। खण्ड विकास अधिकारी की सूचना पर पुलिस ने धोखाधड़ी का मामला पंजी—त कर विवेचना शुरू कर दी है।

ग्राम बांसी निवासी दीपक त्रिपाठी पुत्र जगदीश प्रसाद ग्राम पंचायत में मनरेगा की देखरेख के लिए रोजगार सेवक के पद पर तैनात किया गया था। पिछले कई माह से उसका मानदेय नहीं मिला था, जिससे परेशान होकर उसने नयी तरकीब सोची जिसकी साधारण व्यक्ति कल्पना भी नहीं कर सकता। वैसे भी इस समय जिलाधिकारी की कार्यप्रणाली से जिले के हर अधिकारी में खौफ है और लीक से हटकर काम करने के लिए वह कई बार सोचते जरूर है। रोजगार सेवक ने कुछ दिन पहले जिलाधिकारी के नाम से एक प्रार्थना पत्र तैयार किया, जिसमें उसने मानदेय दिलाने की गुहार लगाई थी। इस प्रार्थना पत्र को उसने जिलाधिकारी को देने की बजाय उनके ही नाम से खण्ड विकास अधिकारी के लिए निर्देश लिखकर उनके हस्ताक्षर कर दिए, लेकिन वह एक जगह चूक कर गया। उसने खण्ड विकास अधिकारी के नाम के

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

August 2017
M T W T F S S
« Jul    
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031  
-->







 Type in