Archive | ललितपुर

’सपा, बसपा, कांग्रेस के पास न नेता हैं न नीति - योगी आदित्यनाथ’

Posted on 23 April 2019 by admin

चुनाव के बाद फिर समीक्षा करूंगा और लापरवाही दिखने पर अब डंडे चलेंगे’

चांदनी रात चोरों को अच्छी नहीं लगती’

’एक चोट गठबंधन पर तो दूसरी कांग्रेस पर पड़ेगी तो बाकी नेता अपने आप भाग खड़े होंगे’

’बिजली आपका अधिकार है, हमारी मेहरबानी नहीं’

’रोक के दौरान मैने जगह-जगह बजरंगबली के मंदिरों में जाकर आशिर्वाद प्राप्त किया’

’पश्चिम बंगाल में इस बार 30 से अधिक सीटों पर भाजपा जीत दर्ज करेगी’

’मोदी जी ने देश के स्वाभिमान और पुरुषार्थ को जगाया’

लखनऊ 23 अप्रैल 2019, ललितपुर/महोबा/पुखरांया/उन्नाव’। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और भाजपा के स्टार प्रचारक योगी आदित्यनाथ मंगलवार को बुंदेलखंड समेत कई जगहों पर जनसभाओं को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने ललितपुर, महोबा, पुखरांया और उन्नाव में ताबड़तोड़ चार चुनावी सभाओं को संबोधित कर जनता से भाजपा को वोट देने की अपील की। इस दौरान उन्होंने विपक्ष को कई मुद्दों पर घेरा। कांग्रेस और गठबंधन पर योगी जमकर गरजे।
“बड़े लड़इया महोबे वाले, जिनकी मार सही ना जाय, एक का मारें दुइ मर जाएं, तीसर खौफ खाए मर जाए”, सीएम योगी ने इन पंक्तियों को पढ़ते हुए कहा कि यह आल्हा चुनाव की दृष्टि से बुंदेलखंड वालों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने अर्थ समझाते हुए चुटकी ली और लोगों से कहा कि अपने वोट से एक चोट गठबंधन पर तो दूसरी कांग्रेस पर मारिये, बाकी जितने नेता होंगे अपने आप आपके भय से मैदान छोड़ भाग खड़े होंगे। उन्होंने कहा कि कमल का बटन यहां दबेगा और प्रधानमंत्री जी को समर्थन दिल्ली में मिलेगा।
योगी जी ने अधिकारियों को चेतवानी भी दी और कहा कि चुनाव के बाद मैं फिर समीक्षा करने जाऊंगा और जहां भी लापरवाही दिखेगी, वहां अब डंडे चलने भी प्रारंभ होंगे। उन्होंने आगे यह भी कहा कि मैंने पहले ही घोषणा की है कि प्रदेश के नौजवानों के भविष्य के साथ कोई भी अधिकारी या कर्मचारी खिलवाड़ करेगा तो उसकी जगह जेल होगी और उसकी संपत्ति भी जब्त होगी।
योगी जी ने सपा-बसपा को आड़े हाथ लेते हुए सवाल भी किया। उन्होंने कहा कि क्या सपा-बसपा की सरकार में बुंदेलखंड को बिजली मिलती थी? उन्होंने सपा-बसपा पर तंज कसते हुए कहा कि चांदनी रात चोरों को अच्छी नहीं लगती। प्रदेश के संसाधनों पर डकैती डालने में कोई मुश्किल न आए इसलिए यह लोग बिजली नहीं देते थे। हम पर्याप्त बिजली दे रहे हैं। प्रदेश में हमने 1 करोड़ घरों को निशुल्क बिजली उपलब्ध कराई है। उन्होंने कहा कि यह कोई महरबानी नहीं है, बिजली आपका अधिकार है, क्योंकि आप टैक्स देते हैं। उस टैक्स पर डकैती न डलने देना हमारा दायित्व है और हमने इस धर्म का निर्वहन किया है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में हम सिंचाई और पेयजल की भी व्यापक व्यवस्था कर रहे हैं।
योगी जी ने कहा कि सपा-बसपा और कांग्रेस के पास न नेता है, न नीति है, न नेतृत्व है और न नेक नीयत ही है। वहां तो एक ही स्लोगन है “मेरा वैभव अमर रहे मां, तुम दिन चार रहो ना रहो”, इसी को लेकर सपा-बसपा और कांग्रेस चल रही है। एक व्यक्ति, एक परिवार तक सीमित रहकर इस देश की 130 करोड़ जनता के जीवन के साथ खिलवाड़ करने वाले इन राजनीतिक दलों को सबक सिखाने का सबसे अच्छा अवसर है। उन्होंने कहा कि बहन जी का तो घोषणा पत्र ही नहीं होता। वहां पर तो बोलियां लगती है। बहन जी को जनकल्याण से कोई लेना-देना नहीं है, उनको तो बस अपने कल्याण से मतलब है।
योगी जी ने चुनाव आयोग द्वारा लगाए प्रतिबंध को लेकर भी विपक्ष पर प्रहार किये। उन्होंने कहा कि विपक्ष ने मुझ पर बजरंगबली का नाम लेने के कारण रोक लगवा दी थी। रोक के दौरान मैने जगह-जगह बजरंगबली के मंदिरों में जाकर आशिर्वाद प्राप्त किया। उन्होंने हनुमान चालीसा की एक पंक्ति दोहराते हुए कहा कि “भूत पिशाच निकट नहीं आवें, महावीर जब नाम सुनावें” और ऐसा हो भी गया। सभी जातिवाद, विपक्ष का गठबंधन, भ्रष्टाचार, अराजकता संबंधित सारी बाधाएं बजरंगबली की कृपा से छूमंतर हो गईं। भाजपा उत्तर प्रदेश में 74 प्लस का लक्ष्य प्राप्त करेगी और साथ ही पूरे देश में 400 प्लस सीटों पर विजय प्राप्त करेगी। उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल के बारें में कहा जाता था कि भाजपा वहां खाता भी नहीं खोल पाएगी। इस बार 30 से अधिक सीटों पर भाजपा जीत दर्ज करेगी।
पुलवामा घटना का जिक्र करते हुए योगी जी ने कहा कि पुलवामा की घटना के अगले दिन ही प्रधानमंत्री झांसी में आये थे, वीर और वीरांगनाओं की धरती से उदघोष किया था कि हमारे जवानों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा। इसके बाद 72 घंटे के भीतर ही सभी आतंकियों को मार दिया गया था। पाकिस्तान के बालाकोट के अंदर घुस कर आतंकी कैम्पों को नष्ट करते हुए पाकिस्तान की कमर तोड़ने का कार्य अगर किसी ने किया है तो वह प्रधानमंत्री मोदी ही हैं।
योगी जी ने कहा कि बुंदेलखंड के विकास और नौजवानों को रोजगार देने का काम हम करने जा रहे हैं। बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का निर्माण भी उसी की एक कड़ी है। आजादी के बाद पहली बार किसी प्रधानमंत्री ने समस्त बुंदेलखंड को ध्यान में रखते हुए 9000 करोड़ रुपए की पाईप पेयजल योजना की सौगात दी। मोदी जी के प्रयासों से डिफेंस कॉरिडोर का निर्माण भी होने जा रहा है।
योगी जी ने प्रधानमंत्री की तारीफ करते हुए कहा कि मोदी जी ने देश के स्वाभिमान और पुरुषार्थ को जगाया है। सभी को बिना भेदभाव के आवास, शौचालय, गैस सिलेंडर और बिजली मुहैया करवाई और गरीबों का जनधन खाता खुलवाया। पीएम नरेंद्र मोदी ने उत्कृष्ट काम कर मानक तय किये हैं।

Comments (0)

अन्त्योदय समृद्विः ओडी नदी में लौटी विलुप्त हो चुकी जलधारा, किसानों के चेहरों में लौटी मुस्कान, खेतों में छायी हरियाली

Posted on 12 December 2018 by admin

सैकडों किसानों के खेतों में लौटी हरियाली तो चेहरों पर दिखी मुस्कान

ओडी नदी से किसान दूर-दूर तक पाइप लाइन डालकर ले रहें हैं पानी

फसल के साथ किसान अपने खेतों में सब्जी उत्पादन का भी ले रहें हैं लाभ

मडावरा- ललितपुर।

अन्त्योदय के सपने को साकार कर रही ओडी नदी 50 हजार लोगों की जिन्दगी में बदलाव की सफल ऐतिहासिक घटना सिद्व हो चुकी है। ओडी नदी का पानी अमृत बन गया है। सूखे खेत बंजर धरती में बूंद-बूंद पानी से किसानों की लहलहाती फसलों की जिन्दगी की कहानी लिख रहा है। हजारों किसान अपने खेतों में पलेवा देकर चना, गेंहू, मटर, आदि की खेती में अब तीन पानी बार पानी की सिंचाई कर चुके हैं। ओडी नदी पुनर्जीवनी से अथाह जल भण्डार ओडी नदी में आ चुका है। अभी तक जलधार चल रही है। वर्षों से सूखी ओडी नदी खुद जिन्दा होने का प्रमाण देती है। मदनपुर, दारूतला, दिदौनियां, गोराखुर्द, हंसेरा, पहाडीकलां के हजारों किसान जनपद के लोकप्रिय विकास पुरूष जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह की मुक्तकण्ठ से प्रशंशा कर रहें हैं, उनके एवं उनके परिवार के सुखद जीवन की ईश्वर से प्रार्थना कर रहें हैं। घर-घर में किसान जिलाधिकारी को ओडी नदी को जिन्दा करने वाले जिलाधिकारी को अब भागीरथी के साथ-साथ विकास पुरूष भी कहने लगे हैं। गौवंश आश्रय कल्याणपुर  और अमझराघाटी बृहद गौवंश संरक्षण केन्द्र की चर्चा जिले में ही नहीं बल्कि सम्पूर्णं उत्तर प्रदेश में फैलते ही जनपद ललितपुर के मडावरा ब्लाक क्षेत्र के गांव-गांव में और अधिक चर्चित हो गया है। ओडी नदी में पर्याप्त पानी होने के चलते इस वर्ष किसान फसल के साथ ही सब्जी उत्पादन का भी लाभ ले रहें हैं।

मडावरा में जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह और भी लोकप्रिय बन चुके हैं, क्योंकि इस क्षेत्र में विकास की किरण अब पहुंचने लगी है। अन्तिम छोर में मडावरा को अन्त्योदय समृद्वि की राह में सरकारी योजनाऐं तथा जिलाधिकारी के कार्य आगे बढा रहें हैं। विकास की किरण पहुंचने लगी है।

इनका कहना-

1. बी0पी0 शुक्ला, खण्ड विकास अधिकारी, मडावरा

ओडी नदी पुनर्जीवन के संबंध में जब खण्ड विकास अधिकारी मडावरा बी0पी0 शुक्ला से वार्ता की गयी तो उनका कहना है कि ओडी नदी में 6-7 कि.मी. कि दूरी में कार्य हुआ है इस कार्य को जिलाधिकारी के निर्देशन में किया गया। इस कार्य की सफलता गर्मी के दिनों में ही मिल गयी थी जब ओडी नदी सफाई के दौरान नदी की झिरें खुल गयीं थीं और नदी में

चार पांच फिट पानी आ गया था। गर्मी के दिनों में एक ओर जहां पानी का भीषण संकट था वहीं दूसरी ओर ओडी नदी में पानी की उपलब्धता होने पर गांव के जानवरों एवं जंगली जानवरों को पानी मिलने पर गांव वालों ने भी इस कार्य की सफलता पर प्रशन्नता व्यक्त की।

2.  वासुदेव सिंह, मंत्री, बुन्देलखण्ड सेवा संस्थान ने किसानों से मिलने के बाद ओडी नदी पुनर्जीवन से होने वाले फायदे व विकास  के बारे में बातचीत की। किसानों ने उन्हें बताया कि ओडी नदी में कार्य होने से पहले पिछले वर्षों में सिर्फ एक बार ही पानी दे पाते थे वह भी बडी मुश्किल से। इस वर्ष जिलाधिकारी के प्रयास से ओडी नदी की सफाई होने से एक ओर जहां नदी में गहराई हो गयी हैं वहीं दूसरी ओर बंद हो चुकी जलधाराओं के स्रोत खुलने से नदी में पानी वेपनाह पानी है जो किसानों के खेत की फसलों के लिए अमृत बनकर बंजर खेतों को हरे भरे खेतों में तब्दील कर रहा है।  जल प्रबंधन व गरीबी से ऊपर उठने का मार्ग किसानों को बता रहें हैं। किसानों की मुस्कान देखी जा सकती है।

3. प्रताप सिंह, कृषक हंसेरा

ओडी नदी से अपने खेत में पानी दे रहे कृषक प्रताप सिंह से जब वार्ता की गयी तो उन्होंने बताया कि इस वर्ष ओडी नदी पानी से लबालब है। इस वर्ष किसानों को सिंचाई के लिए भरपूर पानी मिल जायेगा। उन्होनें जिलाधिकारी मानवेन्द्र की प्रशंशा करते हुए कहा कि आप पहले ऐसे जिलाधिकारी हैं जिन्होंने पुराने जलस्रोत ओडी नदी की सफाई के लिए कार्य किया है। ओडी नदी में पर्याप्त पानी होने से बंजर भूमि अब हरियाली में तब्दील हो गयी है। किसानों के चेहरों में मुस्कान साफतौर पर देखी जा सकती है। जिलाधिकारी की इस सफल मुहिम की किसान प्रशंशा करते नहीं थकते। जिलाधिकारी ऐसे ही नेक कार्य करते रहें, उनकी सलामती के लिए कृषक भगवान से प्रार्थना कर रहे हैं।

4. बिन्द्रावन, कृषक, दिदौनियां

दिदौनियां गांव निवासी किसान बिन्द्रावन से जब बात की गयी तो उसने बताया कि उसका खेत ओडी नदी के पास है।  बताया कि पिछले वर्ष बडी मुश्किल से खेत में एक पानी दे पाये थे इस बार नदी में पर्याप्त पानी है तीन बार पानी देने के बाद भी नदी में पानी कम नहीं हुआ है। उसने पानी पर्याप्त उपलब्ध होने से उसने टमाटर, बैंगन आदि सब्जी भी तैयार की है जिसका का उपयोग घर में खाने के लिए कर रहें हैं।

5.अच्छेलाल यादव, कृषक गोराखुर्द-

गोराखुर्द निवासी कृषक अच्छेलाल यादव का कहना है कि इस वर्ष ओडी नदी में भरपूर पानी है किसानों के लिए सिंचाई के लिए तीन चार पानी मिल जायेगा इसके बाद भी पानी की कमी नहीं होगी। डी.एम. साहब ने बहुत अच्छा काम किया है हम उनके आभारी हैं ओडी नदी में पर्याप्त पानी होने से यहां की बंजर भूमि में हरियाली लौट आयी है हम उनके आभारी हैं।

6.मलखान सिंह, कृषक, हंसेरा

हंसेरा गांव निवासी कृषक मलखान का कहना है कि इस वर्ष जिलाधिकारी के प्रयास से ओडी में नदी में सफाई का कार्य होने से ओडी नदी में जलस्तर की बृद्वि हुई है जिसके परिणाम स्वरूप इस वर्ष किसानों की सिंचाई के पानी की समस्या का समाधान हुआ है। किसान अपने खेतों में दो से तीन बार पानी दे चुके हैं इसके बाद भी ओडी नदी में पानी की कमी नहीं है। कहा कि मैं अपने खेत में सब्जी उत्पादन भी कर रहा हूं। परिवार के सभी लोगों को हरी सब्जी खाने को मिल जाती है आर्थिक बचत में ओडी नदी की भूमिका अतिमहत्वपूर्णं है। ओडी नदी में जलस्तर बृद्वि से हजारों किसानों के जीवन में खुशहाली एवं समृद्वि के अच्छे आसार दिखाई दे रहें हैं।

7. मानसिंह, सामाजिक कार्यकर्त्ता का कहना है कि मडावरा ब्लाक के ग्राम पहाडीकलां, हंसेरा, दिदौनियां, भौंती, दारूतला, मदनपुर के किसानों से मिलकर जब ओडी नदी से हो रहे फायदे के संबंध में जानकारी ली गयी तो किसानों के चेहरों में मुस्कान देखते ही बन रही थी। कहा कि कृषक पिछले वर्षों के भांति इस वर्ष काफी राहत महसूस कर रहें हैं उन्हें सिंचाई के लिए ओडी नदी से भरपूर पानी मिल रहा है। ओडी नदी के किनारे सहित काफी दूर-दूर तक तीन से चार हजार फिट का पाइन लाइन डालकर किसान सिंचाई कर रहें हैं। ओडी नदी में जलस्तर वृद्वि का पानी हजारों लोगों के जीवन में सुख समृद्वि एवं खुशहाली लेकर आया है। गांव के लोग जनपद के लोकप्रिय जिलाधिकारी के इस सराहनीय कार्य की प्रशंशा करते नहीं थक रहे।

Comments (0)

नदी की जमीन नदी को हो तथा पानी की जमीन पानी की होः जल पुरूष राजेन्द्र सिंह

Posted on 12 May 2018 by admin

नदी, तालाब, झरने कुऐं आदि पुराने जलस्रोंतों को मनरेगा से किया जायेगा जीवितः जिलाधिकारी
पुराने जलस्रोत जिंदा होगें तो पानी की समस्या से मिलेगी निजात
मडावरा ब्लाक सभागार कक्ष में ओडी नदी पुर्नजीवन संगोष्ठी का आयोजन

22ललितपुर।
विकास खण्ड मडावरा सभागार कक्ष में जिला विज्ञान क्लब ललितपुर एवं बुन्देलखण्ड सेवा संस्थान मुख्य अतिथि जल पुरूष राजेन्द्र सिंह एवं जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में ओडी नदी पुर्नजीवन संगोष्ठी का आयोजन किया गया। ओडी नदी पुर्नजीवन संगोष्ठी को संबोंधित करते हुए जलपुरूष (रेमन मैग्सेसे पुरूस्कृत) राजेन्द्र सिंह ने कहा कि आज के समय में हमारें पुराने जलस्रोतों पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है जिसके परिणामस्वरूप हमारे पुराने जलस्रोत खात्मे की ओर हैं यही कारण है कि आज पानी की समस्या दिनबादिन बढती जा रही है। उन्होंने कहा कि हमारे गांव एवं खेतों के आस-पास स्थित हमारे पुराने जलस्रोत नदी, नाले, झीलें, कुण्ड आदि समाप्त हो रहें हैं। इनसे ही हमारे धरती के अंदर पानी झिरकर पहुंचता है जिससे पानी का जलसा्रेत मजबूत होता था तथा वर्ष भर लोगों को जरूरत के अनुसार पानी की उपलब्धता हो जाती है, पानी की कमी से नहीं जूझना पडता था। आज जब हमारे पुराने जलस्रोत अंतिम सांसे ले रहें हैं ऐसे में अब बेहद जरूरी हो गया है कि हमस ब मिलकर जनसभागिता के साथ अपने पुराने जलस्रोतों को जीवित करने हेतु दृढसंकल्पित होकर बचाने के लिए आगें आयें। इस कार्य के लिए अब जिले के मुखिया जिलाधिकारी ललितपुर मानवेन्द्र सिंह ने भी कमर कस ली है। उन्होंने अथक प्रयास कर पुराने जलस्रोतों को जिंदा करने हेतु अब बीणा उठा लिया है ऐसे में जरूरत है कि अब लोग उनके साथ मिलकर अपने पुराने जलस्रोतों को बचाने हेतु कंधा से कंधा मिलकर चलें। उन्होंनें कहा कि नदी की जमीन नदी की हो तथा पानी की जमीन में पानी में तभी बात बनेेगी ये सब कार्य सफलता पूर्वक तभी सम्पन्न होगा जब जनभागीदारी होगी। कहा कि नदी बहुत अच्छी है तथा काम के बाद बहुत ही अच्छे परिणाम मिलेगें। संगोष्ठी में उपस्थित सभी लोगों ने हांथ उठकार इस बात का समर्थन किया।
ओडी नदी पुर्नजीवन संगोष्ठी में संबोंधित करते हुए जलपुरूष राजेन्द्र सिंह ने कहा कि नदी में काम प्रारम्भ करने पहले पूर्व नदी के पूरे भाग का अवलोकन कर वहां की स्थिति को जानना जरूरी है। कहा कि जब हम ठीक प्रकार से अध्ययन कर लेगें तो जहां पर जैसी जरूरत है वैसे रूप में हम कार्य सही रूप में कर पायेंगें। नदी के पांचों अंगों का अध्ययन करें। नदी के आस-पास स्थित तालाब, पोखरों आदि का भी सर्वे कराकर उन्हें जिंदा करने का कार्य करें जिससे नदी का जलस्तर मंे तेजी के साथ वृद्वि होगी। एक टीम बनाकर रिपोर्ट तैयार करायी जाये और फिर इसके बाद कार्य प्रारम्भ किया जाये। उन्होंने कहा कि अब 11 नदियों को जिंदा करने का जनसभागिता से किया है। ओडी नदी को एक वर्ष के अंदर जिंदा करना है। वृक्षारोपण के संबंध में कहा कि नदी के किनारे पंचवटी लगायें। पीपल, बरगद, गूलर आदि पेडों की जडें फैलतीं हैं तथा जमीन के नीचे पाने जाने में सहायक हैं। किसानों के लिए कहा कि किसान भाई शुभ एवं लाभ बांस के पेड़ को लगायें। बांस के पेड से अच्छी इन्कम है तथा कोई नुकसान नहीं हैं।
ओडी नदी पुर्नजीवन संगोष्ठी की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह ने कहा कि ओडी नदी को पुर्नजीवन देने का कार्य एक वर्ष में पूर्णं कर लिया जायेगा। आज हमारे लिए बडे़ ही गौरव की बात है कि जलपुरूष (रेमन मैग्सेसे पुरूस्कृत) राजेन्द्र सिंह जी के मार्गदर्शन में ओडी नदी को पुर्नजीवन देने का कार्य करने का मौका मिल रहा है। पानी को लेकर ऐशिया सर्वोच्च सम्मान आपको मिल चुका है। यह हमारे लिए बहुत ही सुखद है। उन्हों कहा कि मनरेगा के धन को कैसे सदुपयोग करना है इसके लिए अब मैने मन बना लिया है। मनरेगा से पुराने जल स्रोत कुआं, तालाब, पोखर आदि को पुर्नजीवित करने का कार्य प्रमुखता के साथ कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि बारिस का पानी धरती पर जाकर जलस्तर की वृ़िद्व करे इसके लिए सभी के सहयोग से पुराने जलस्रोतों को जिंदा करने का कार्य किया जायेगा। उन्होंने कहा कि सरकार भी यही चाहती है कि जनसहभागिता के साथ कार्य हों जिससे कि लोग इस बात को महसूस करें कि यह काम हमारा है और हमारे फायदे के लिए है। जलस्तर में वृद्वि होने पर पानी की किल्लत की समस्या कम होगी तथा लोगों को पानी की समस्या से निजात मिलेगी।
संगोष्ठी में संचालन करते हुए कार्यक्रम सहआयोजक बुन्देलखण्ड सेवा संस्थान के मंत्री वासुदेव ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए कहा कि ललितपुर जनपद के लिए जब भी जलपुरूष राजेन्द्र जी से समय मांगा गया उन्होंने समय दिया है। क्षेत्र में पानी के पुराने जलसा्रेत जिंदा हों इसके लिए उनके सुझाव बेहद महत्वपूर्णं हैं। कहा कि धौरीसागर में स्थित बण्डई नदी में पहले चेकडैम बनाकर पानी को रोका गया और बाद में बण्डई में नदी में बण्डई बांध का निर्माण आपके मार्गदशन में हुआ। बण्डई बांध से अब हजारों किसानों को सिंचाई का पानी मिलेगा। किसाने के साथ ही जंगल के पशु, पक्षियों को पानी मिलेेगा। अब गर्मी में पक्षियों एवं जंगली जानवारों की पानी की कमी से मौतें नहीं होगीं। इसी उम्मीद के साथ ओडी नदी पुर्नजीवन संगोष्ठी का आयोजन हुआ है जिले के जिलाधिकारी बहुत ही संवेदनशील हैं और वे भी नदी को जिंदा करके ऐतिहासिक कार्य की ओर अग्रसर हैं। वे खुद कार्यस्थल का अवलोकन कर सुझाव दे रहें हैं तथा विशेषज्ञों से राय लेकर कार्य को गति दे रहें हैं। जलपुरूष राजेन्द्र सिंह जी के द्वारा दिये गये सुझाव बेहद लाभप्रद हैं। उनके सुझावों पर अमल करके ओडी नदी पुर्नजीवन के कार्य को जनसहभागिता से पूरा किया जायेगा। संस्थान गांव-गांव में जाकर लोगों को जल संरक्षण के लिए पे्ररित कर रहा है। इसी दिशा में यह भी एक सार्थक पहल जारी है।

ओडी नदी पुर्नजीवन संगोष्ठी में प्रभारी मुख्य विकास अधिकारी बलीराम वर्मा, प्रभागीय निदेशक वानिकी गोविंद शरण, मृत्युन्जय कुमार अधिशाषी अभियंता लघु सिंचाई, खण्ड विकास अधिकारी मडावरा बी0पी0 शुक्ला, सहायक विकास अधिकारी लखनलाल झां, क्षेत्रीय वनाधिकारी मडावरा रावसाहब यादव, बुन्देलखण्ड सेवा संस्थान के मंत्री वासुदेव, जिला विज्ञान क्लब ललितपुर समन्वयक सत्येन्द्र शिवा, विजय सिंह सेंगर, शिवकुमार त्रिपाठी, मानसिंह, राहुल स्रोती, दीपक दुबे, प्रकाश सिंह, प्रेममोहन रिछारिया जेई लघु सिंचाई, आर0बी0 पस्तौर जेई लघु सिंचाई, ग्राम प्रधान उल्दनाखुर्द जगदीश यादव, ग्राम प्रधान प्रतिनिधि हंसेरा छत्रपाल सिंह, मुकुन्द सिंह पहाडीकलां, सोबरन सिंह धवा, रणवीर सिंह यादव हंसरा, ग्राम प्रधान मदनपुर जाहर सिंह, ग्राम प्रधान बडवार राजाराम, ग्राम प्रधान वनगुवां धनप्रसाद, ग्राम प्रधान प्रतिनिधि रखवारा निर्भान सिंह यादव, ग्राम प्रधान प्रतिनिधि रजौला चाली, तकनीकी सहायक मुकेश जैन, नसीर अहमद खान, गजराज आर्या, परशुराम, सौरभ तिवारी, सुरेशचंद आर्य, अनुज श्रीवास्तव, अतिरिक्त कार्यक्रम अधिकारी मनरेगा हृदेश कुमार, ग्राम पंचायत विकास अधिकारी ज्योतिस्वरूप शर्मा, गुलझारीलाल, आलोक दुबे, रामदास सुमन, धन सिंह आदि उपस्थित रहे। ओडी नदी पुर्नजीवन संगोष्ठी का संचालन बुन्देलखण्ड सेवा संस्थान के मंत्री वासुदेव ने किया।

Comments (0)

देवगढ़ में पेयजल संकट गहराया, घरेलू नलों में करीब तीन सप्ताह से नही आ रहा पानी

Posted on 04 March 2018 by admin

जलसंस्थान की पानी की मोटर व पम्प सैट हर तीसरे दिन हो जाता है खराब,नल उपभोक्ता हो रहे परेषान,जिम्मेदार कौन?
ग्रामीणों ने की जिलाधिकारी मानबेन्द्र सिंह से अबिलम्ब पेयजल व्यबस्था षुचारु कराऐ जाने की माॅग

जाखलौन (ललितपुर) थाना जाखलौन के निकटबर्ती ग्राम देवगढ़ में लगे घरेलू नलों में पिछले करीब तीन सप्ताह से एक बॅूद भी पानी नही आ रहा है जिससे ग्रामीणों के समक्ष पेयजल संकट पैदा हो गया है। जानकारी के अनुसार ग्रामीणों को पेयजल मुहैया कराऐ जाने के उद्देष्य से प्रदेष सरकार द्धारा बिगत करीब 20 बर्ष पूर्व देवगढ़ में ही बेतवा नदी पर एक पानी की मोटर लगवाई गई थी। जिसके द्धारा ग्रामीणों को पानी की सप्लाई की जाती है। किन्तु बिभागीय लापरबाही के चलते ग्रामीणों को पेयजल मुहैया नही कराया जा रहा है। जिससे ग्रामीण उपभोक्ता परेषान तथा चिंतित है। ज्ञातव्य हो कि पिछले दो-तीन बर्षों से जलसंस्थान के कर्मचारियों द्धारा लगातार लापरबाही करके ग्रामीणों को पानी नही दिया जा रहा है। इसके सम्बन्ध मंे ग्रामीणों द्धारा लगातार जलसंस्थान के उच्चाधिकारियों से भी षिकायत की जाती रही है किन्तु कोई समाधान नही हो सका है। स्थानीय कर्मचारियों द्धारा मनगढ़न्त तथा झूठी जानकारी देकर बिभागीय उच्चाधिकारियों को कभी बिजली न आना, कभी बिजली का फेस नही आना, कभी मोटर खराब होने आदि का कारण बताकर पानी की सप्लाई बन्द रहना कह कर अपना पल्ला झाड़ लिया जाता है। जिससे ग्रामीण उपभोक्ता पेयजल संकट सेे परेषान होते रहे। पिछले बर्ष माह नबम्बर 2017 में मजबूर होकर देवगढ़ निवासी एड़0 षेरसिंह यादव ने एक वाद न्यायालय श्रीमान स्थायी लोक अदालत ललितपुर के न्यायालय में प्रस्तुत किया और जलसंस्थान द्धारा ग्रामीण उपभोक्ताओं के अधिकारों से खिलबाड़ कर उन्हें पानी न देकर उन्हें परेषान किये जाने तथा सेवाओं में लापरबाही बरते जाने के सम्बन्ध में न्यायालय को अबगत कराया जिसे न्यायालय ने गम्भीरता से लेते हुऐ जलसंस्थान के अधिषाषी अभियन्ता को न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत होने के सम्बन्ध में नोटिस भेजकर तलब किया। इसके बाद न्यायालय के समक्ष उपस्थित हुए जलसंस्थान के अधिकारी ने देवगढ़ में लगे घरेलू नलों में लगातार प्रतिदिन पानी देने की बात की तथा पेयजल सप्लाई षुचारु कराई गई जो पिछले 21 नबम्बर 2017 से लगातार ठीक चलती रही किन्तु जैसे ही न्यायालय में मामले की पैरबी धीमी हुई बैसे ही जलसंस्थान ने अपना पुराना रबैया अपनाना षुरु कर दिया और अब आलम यह है कि ग्रामीणों के घरों में लगे घरेलू नल षो पीस बनकर रह गये है क्योंकि ग्रामीणों के घरों में लगे नलों में करीब तीन सप्ताह से एक बूॅद भी पानी नही टपका है, केवल बीच-बीच में तीनों सप्ताह में एक-एक दिन पानी देकर गिनती के आॅकड़े सुधार लिए गये है ताकि लम्बे समय से पानी नही आ रहा है इस बात पर अंकुष लगाया जा सके। मालूम हो कि जल संस्थान कर्मियों की इस तरह की लापरबाही से ग्रामीणों के समक्ष घोर पेयजल संकट गहराया हुआ है क्योंकि गाॅव में लगे हैण्ड़पम्पों ने भी पानी छोड़ दिया है। जिससे ग्रामीणों के समक्ष भयानक पेयजल संकट बिकराल रुप धारण कर चुका है जो ग्रामीणों को परेषान किये हुऐ है किन्तु जलसंस्थान इस खबर से जानबूझ कर भी बेखबर बना हुआ है। जिससे ग्रामीण परेषान व चिंतित है। देवगढ़ की पेयजल व्यबस्था ठीक कराऐ जाने के सम्बन्ध में जलसंस्थान के अधिषाषी अभियन्ता रघुबेन्द्र कुमार से भी दूरभाष पर बातचीत करने का प्रयास किया गया किन्तु उन्होंने फोन नही उठाया जिससे उनसे बातचीत नही हो सकी। लेकिन उन्हें भी देवगढ़ की पेयजल व्यबस्था के खराब होने की पूरी जानकारी है। ग्रामीणों के घरेलू नलों में पानी न आने से ग्रामीणों के सामने पेयजल संकट गहराया हुआ है। ऐसी स्थिति में ग्रामीणों ने जिलाधिकारी से अबिलम्ब पेयजल व्यबस्था षुचारु बनबाऐ जाने की माॅग की है। ताकि ग्रामीणों को पेयजल समस्या से निजात मिल सके।
इनका कहना है
देवगढ़ में बेतवा नदी पर लगी पानी की मोटर व पम्प दोनों खराब हो गये थे जिन्हें ठीक करवा दिया गया है किन्तु मोटर सैट करने में परेषानी हो रही थी उसके लिए भी मिस्त्री को साईड़ पर भेजा गया है। अब जल्द ही पेयजल व्यवस्था षुचारु हो जाऐगी।

Comments (0)

वरिष्ठ पत्रकार राजेन्द्र, सुरेन्द्र अग्निहोत्री की पूज्य की माता जी श्रीमती सुशीला देवी पत्नी स्व. श्री बालकिशन अग्निहोत्री का 92 वर्ष की आयु मे आकस्मिक निधन हो गया है।

Posted on 16 August 2014 by admin

वरिष्ठ पत्रकार राजेन्द्र, सुरेन्द्र अग्निहोत्री की पूज्य की माता जी श्रीमती सुशीला देवी पत्नी स्व. श्री बालकिशन अग्निहोत्री का 92 वर्ष की आयु मे आकस्मिक निधन हो गया है। नगर मेशोक की लहर दौड गयी। श्रीमती सुशीला देवी का अन्तिम संस्कार इलाइट चैराहा स्थित शमशान घाट पर वैदिक रीति के साथ उनके बडे पुत्र राजेन्द्र अग्निहोत्री द्वारा मुखाग्नि देकर किया गया। अंतिम शव यात्रा में नगर के वरिष्ठ नेता, अधिवक्ता, सामाजिक कार्यकर्ता तथा पत्रकार लेखक आदि बड़ी संख्या में मौजूद थे। विभिन्न  सामाजिक तथा सांस्कृतिक संगठनों एवं शिक्षण संस्थानोंके अलावा प्रदेश के मुख्यमुत्री एवं विभिन्न दलोंके प्रादेशिक अध्यक्ष ने भी शोक व्यक्त किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मतदाता जागरूकता अभियानः मतदाताओं को अधिक से अधिक मतदान करने को करें प्रेरितः बृजेश सिंह

Posted on 07 April 2014 by admin

Û खण्ड शिक्षा अधिकारी ने दिलाई शपथ, बूथों पर नारे लिखवाने के निर्देश
Û जिलानिर्वाचन अधिकारी ने दिये मतदाताओं को जागरूक करने के निर्देश
जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी चैत्रा वी के निर्देशन में अब जनपद के विकास खण्डों में भी मतदाता जागरूकता अभियान गति पकडता नजर आ रहा है। जिलाधिकारी के सख्त तेवर दिखने के बाद अभियान ने अब रफ्तार पकड ली है। अभियान को गति प्रदान करने के लिए एक ओर जहां जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी विनोद कुमार मिश्र प्रयासरत हैं वहीं बीआरसी मडावरा में खण्ड शिक्षा अधिकारी बृजेश सिंह ने मतदाता शपथ दिलायी। इसके साथ ही उन्होंने संकुल प्रभारियों को बूथों पर मतदाता जागरूकता संबंधी नारे लिखवाने के निर्देश दिये हैं।
उल्लेखनीय है कि लोक सभा चुनाव मतदान की तिथि 30 अप्रैल घोषित होने के बाद चुनावी तैयारियां करने में प्रशासन गंभीरता के साथ जुट गया है। जिले के 846 बूथों पर कुल 7 लाख 98 हजार 81 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेगें। इस बार लगभग 50 हजार नये मतदाता बनाये गये हैं, इन्हें भी मताधिकार का प्रयोग करने का मौका मिलेगा। पिछले चुनायों की तर्ज पर इस बार भी चुनाव आयोग ने  अधिक से अधिक मतदान के लिए मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक करने के लिए निर्देश दिये हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी चित्रा वी के निर्देशन में पोंलिग बूथों पर मतदाता जागरूकता संबंधी नारे लिखवाने के साथ ही मतदाता जागरूकता रैलियां निकालकर मतदाताओं को अधिक से अधिक मतदान करने को प्रेरित करने के निर्देश जिला बेशिक शिक्षा अधिकारी को दिये हैं। खण्ड शिक्षा अधिकारी मडावरा बृजेश सिंह द्वारा बी.आर.सी. मडावरा में आयोजित सतत एवं व्यापक मूल्यांकन प्रशिक्षण का निरीक्षण किया। जिलानिर्वाचन अधिकारी के निर्देश के अनुपालन में उन्होंने सभी प्रतिभागियों का मताधिकार का प्रयोग एवं संदेश को जन-जन तक पहुंचाने की शपथ लेकर पुनीत लोकतांत्रिक प्रक्रिया को सृदृढ़ बनाने का संकल्प दिलाया। इस दौरान खण्ड शिक्षा अधिकारी बृजेश सिंह, शिक्षक यासीन खां, रमेशचंद्र रजक, कैलाशचंद्र जोशी, वेदराम प्रजापति, मानसिंह अनुदेशक स्वास्थ्य एवं शारीरिक शिक्षा, संकुल प्रभारी मडावरा किरन देवी जैन सहित शिक्षक एवं शिक्षामित्र उपस्थित रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मनरेगा के तहत ललितपुर जिले में ग्रामीणों को सबसे अधिक मिला लाभ-जिलाधिकारी

Posted on 28 December 2013 by admin

ललितपुर जनपद के मेहरौनी तहसील सिथत श्री शांति निकेतन इण्टर कालेज प्रांगण में 25 दिसम्बर 2013 से शुरू हुए जनसूचना अभियान के तीसरे एवं अंतिम दिन महात्मा गाँधी नरेगा, इनिदरा आवास, पंचायती राज, सार्वजनिक वितरण प्रणाली, पेंशन, आधार, अल्पसंख्यक कल्याण, समाज के पिछड़े, अनु0 जाति, अनु0 जनजाति, विकलांग आदि के लिये कार्यक्रमों, राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम तथा सम्बनिधत विषयों पर चर्चा की गयी।
कार्यक्रम में अंतिम दिन मुख्य अतिथि जिलाधिकारी श्री ओ0पी0 वर्मा ने अपने उदबोधन में कहा कि महात्मा गाधी नरेगा योजना से गाव मे ंविकास को गति मिली है और मजदूरों का पलायन रूका है। इस योजना से जहा खाली समय में लोगो को रोजगार का अवसर मिला है वहीं लोग अपने खेतों में काम करके आर्थिक सम्पन्नता की ओर बढ़ रहे हैं जिस कारण गावों में आर्थिक खुशहाली बढ़ी है जिससे लोगो की शिक्षा, स्वास्थ्य जैसी बुनियादी सुविधाओं में निरन्तर सुधार हो रहा है। उन्होने कहा कि ललितपुर जिले में इस योजना के तहत सबसे अधिक लाभ ग्रामीणों को मिला है। जिलाधिकारी महोदय ने जनसूचना अभियान की सराहना करते हुए कहा कि इस कार्यक्रम के द्वारा लोगों मेहरौनी की जनाता को बड़ी ही महत्वपूर्ण जानकारियाँ मिल रही हैं।
पंचायती राज विभाग से आर्इ श्रीमती तबस्सुम ने लोगों से अपील की कि वे अपने घरों में शौचालयों का निर्माण जरूर करायें। उन्होंने बताया कि निर्मल भारत स्वच्छता अभियान के तहत सरकार शौचालय निर्माण के लिए नौ हजार एक सौ रूपये की राशि देती है। इसके अतिरिक्त नौ सौ रूपये की राशि लाभार्थी को देनी होती है।
भारतीयरिजर्व बैंक, कानपुर के वरिष्ठ अधिकारी नरेन्द्र कुमार संखवार ने लोगों को बताया कि किसी भी फाइनेन्स कम्पनी में निवेश करने से पूर्व उसकी अच्छी तरह से जाच-पड़ताल कर लेनी चहिए। उन्होने बताया कि रिजर्व बैंक किसी भी फाइनेन्स कम्पनी में जमा की राशि की गारन्टी नहीं लेता है। इसके अलावा बैंक के ही एक अन्य अधिकारी चन्द्र प्रकाश सिंह ने असली-नकली नोटों की पहचान बतायी। उन्होने बताया कि  किसानों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड, फसली ऋण, टै्रक्टर लोन, एवं Ñषि यन्त्रों और शिक्षा पर  ऋण देने के लिए सभी बैंकों को निर्देश दिये गये है। उनहोने कहा कि बैंकों की निगरानी रखने एवं ग्राहकों की शिकायतों के निस्तारण के लिए बैंकिंग लोकपाल का गठन किया गया है जिसका कार्यालय कानपुर में है। उन्होंने कहा कि बैंकिग लोकपाल की सुविधाए पूरी तरह से नि:शुल्क हैं। इसके लिए आप सीधे ही रिजर्व बैंक आफ इणिडया से सम्पर्क कर सकते है।
सामाजिक संस्था बेबी फ्रेंडली हेल्थ कम्युनिटी इनिशिएटिव के संचालक राम सेवक सेन ने बताया कि भारत में लगभग चौदह लाख से अधिक बच्चे एक वर्ष के अन्तराल में ही दम तोड़ देते हैं और इनमें से दस लाख बच्चों की जन्म के पहले महीने में ही मृत्यु हो जाती है। उन्होनें बताया कि बच्चे को जन्म लेने के एक घण्टे अन्दर स्तन पान कराने से शिशु मृत्यु दर को 22 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है।
अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिए चलार्इ जा रही योजनाओं पर बोलते हुए क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी बांदा श्री आरिफ रिज़वी ने कहा कि केन्द्र सरकार ने अल्पसंख्यकों के सर्वांगीण विकास के लिए विभिन्न योजनाए चलायी हैं जिसमें शिक्षा, रोजगार, आवास मुख्य हैं। अल्पसंख्यक छात्रों को कम्प्यूटर शिक्षा, किताबे और ट्रेनिंग के साथ सभी छात्रवृतित योजनाओं में विशेष रियायत के तौर पर लड़कियों को तीस प्रतिशत वजीफे का आरक्षण प्राप्त है। अल्पसंख्यक दस्तकारों के कल्याण के लिए भारत सरकार ने स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना चलायी है, इसके साथ ही उदर्ू के शिक्षकों के लिए केन्द्रीय सहायता, तकनीकी प्रशिक्षण के जरिए कौशल विकास व राज्य और केन्द्रीय सेवाओं में अल्पसंख्यकों की भर्ती जैसी जानकारियाँ श्री रिज़वी ने लोगों के बीच बाटी।
कार्यक्रम के नोडल अधिकारी श्री ए0पी0 सोनी ने खाध सुरक्षा विधेयक पर कहा कि भारत सरकार के इस अभूतपूर्व प्रयास से देश की जनता को बेहद मामूली दरों पर अनाज उपलब्ध होना प्रारम्भ हो गया है। देश के कर्इ हिस्सों में जनता को इसका लाभ प्राप्त करते हुए देखा जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस विधेयक से देश के ग्रामीण इलाकों सहित शहरी क्षेत्रों में लोगों को सस्ते दामों पर अनाज उपलब्ध होगा। श्री सोनी ने कहा कि मुख्यत: इस योजना का उददेश्य गरीब व कमजोर वर्गों में कुपोषण को कम करना है, दूध पिलाने वाली माताओं, गर्भवती महिलाओं और छह साल के छोटे बच्चों को इसका विशेष रूप से लाभ होगा। इसके साथ ही श्री सोनी ने कहा कि भारत सरकार का यह एक ऐतिहासिक कदम है उन्होने कहा कि इस योजना से अन्न की बर्बादी तो रूकेगी ही साथ ही साथ गरीब व्यकित को कम मूल्य पर भोजन का अधिकार मिला है।
समापन अवसर पर जनसूचना अभियान को सफल बनाने के लिए सहयोग देने वाले केन्द्रीय व राज्य सरकारों के विभागों तथा स्वयं सेवी संगठनों को जिलाधिकारी श्री ओ0पी0 वर्मा ने प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया।कार्यक्रम समापन से पूर्व जिलाधिकारी ललितपुर को कार्यक्रम के नोडल अधिकारी श्री ए0पी0 सोनी ने शाल व प्रतीक चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया।
जनसूचना अभियान के तीसरे व अंतिम दिन दिन गीत एवं नाटय विभाग द्वारा मान्यता प्राप्त रविन्द्र जादूगर, कंचन मधुर कला संगम लखीमपुर आर शाकुन्तलम लोक कला संस्थान, झांसी के कलाकारों ने सूचनाप्रद और मनोरंजक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। इन इकार्इयों द्वारा प्रतिदिन रात में फिल्मों का प्रदर्शन भी किया गया।
क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय की बांदा और झांसी इकार्इयों द्वारा संयुक्त रूप से प्रश्नोत्तरी प्र्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया जिसमें आज दिनभर विभिन्न विषयों पर हुर्इ चर्चाओं व  केन्द्र सरकार की योजनाओं से सम्बनिधत प्रश्न पूछे गये। प्रश्नो का सही उत्तर देने वाले प्रतिभागियों को पुरस्Ñत किया गया।क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय की दोनो इकार्इयों द्वारा मुख्य कार्यक्रमों से ठीक पहले मेहरौनी के आस-पास के कर्इ ग्रामीण क्षेत्रों में सघन प्रचार अभियान भी चलाया गया था। इनमें पचौरा, खिरिया लटकनजू, समोगर, छपरठ आदि कर्इ गावों में सांस्Ñति दलों के साथ विशेष कार्यक्रम भी किये गये। क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय झांसी और बांदा के अधिकारियों श्री आरिफ रिज़वी और श्री संजय प्रताप सिंह द्वारा विभिन्न सत्रों में सरकार की लोक कल्याणकारी योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी गयी। कार्यक्रम में भाग लेने वाले कर्इ ग्रमा प्रधानों ने अपनी प्रतिकि्रया व्यक्त करते हुए कहा कि पूर्व प्रचार के कारण उनके गावों के लोग बड़ी संख्या में स्वयं ही इन कार्यक्रमों में भाग लेने आ रहे है।

इस अवसर पर कार्यक्रम के नोडल अधिकारी श्री आनन्द प्रकाश सोनी, क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी बांदा श्री आरिफ रिज़वी, प्रशासनिक अधिकारी प0सू0का0 लखनऊ श्रीमती सत्या देवी, क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी झांसी श्री संजय प्रताप सिंहसहित कर्इ गणमान्य उपसिथत थे। मंच का संचालन श्री राजेन्द्र विश्वकर्मा ने किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्री एम.एम.पल्लम राजू सोमवार दिनांक 23सितम्बर 2013 को ललितपुर और झांसी दौरे पर आ रहे हैं।

Posted on 21 September 2013 by admin

केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्री एम.एम.पल्लम राजू सोमवार दिनांक 23सितम्बर 2013 को ललितपुर और झांसी दौरे पर आ रहे हैं। वे प्रात: 6.50 बजे ललितपुर पहुंचेंगे। उसके बाद मंत्री महोदय ललितपुर में 9.30 बजे एक केन्द्रीय विधालय की आधार शिला रखेंगे।
इसके बाद मंत्री जी दोपहर 12.45 बजे बुंदेलखंड विश्वविधालय झांसी पहुंचेंगे।
दिन में वे 2.00 बजे एक कार्यशाला में भाग लेने के बाद 03.00बजे  बुंदेलखंड क्षेत्र में चल रहीं शिक्षा संबधी योजनाओं के वारे में समीक्षा बैठक करेंगे।
इसके बाद केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री 04.30 बजे संवाददाताओं से बातचीत करेंगें। शाम 06.00बजे दिल्ली रवाना हो जायेंगे।
आपसे अनुरोध है कि उक्त कार्यक्रम के विस्तृत कवरेज हेतु अपने सम्मानित समाचार पत्रचैनल से अपना प्रतिनिधि भेजने का कष्ट करें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मण्डल की बैठक में 20 अक्टूबर को मशाल जलूस निकालने का निर्णय लिया गया।

Posted on 19 October 2010 by admin

उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मण्डल की बैठक में 20 अक्टूबर को मशाल जलूस निकालने का निर्णय लिया गया। व्यापार मण्डल के पदाधिकारियो ने कहा कि प्रदेश सरकार की मनमानी नीतियों के कारण वाणिज्य कर विभाग के अधिकारी, कर्मचारी व्यापारियों को परेशान कर रहे है। वह इसकी आड़ में अपनी इच्छा पूर्ति भी कर रहे है, इसे व्यापारी बर्दाश्त नहीं करेगे। उन्होंने निर्णय लिया कि आन्दोलन में जिले के सभी व्यापारी एकजुट रहेगे।

प्रदेशीय आºवान पर आयोजित हो रहे आन्दोलन के क्रम में कहा गया कि केन्द्र एवं प्रदेश सरकार उत्पीड़न पर उतारू बनी हुई है। व्यापारी अपना ठीक से कारोबार भी नहीं कर पा रहे, जहां एक तरफ उनका कारोबार संचालित कर पाना प्रक्रियाओ के कारण मुश्किल होता जा रहा है वहीं सुविधायें रचमात्र भी नहीं दी जा रहीं। प्रदेश में जगह-जगह व्यापारियों के साथ वारदातें हो रही है, लेकिन इनका खुलासा नहीं हो पाता। इस वजह से आपराधिक किस्म के लोगों का मनोबल बढ़ा हुआ है और वह व्यापारी को आसानी से निशाना बना रहे है। कानून व्यवस्था के कारण ही लूट, डकैती, अपहरण, भ्रष्टाचार जैसे नये उद्योग अस्तित्व में आने लगे है। वाणिज्य कर के अलावा आयकर, आबकारी विभाग अपनी सीमायें लाघने में लगे हुए है। इन विभागों में कार्यरत अधिकारी, कर्मचारी अपने हिसाब से विभाग को चलाने का कार्य कर रहे है, जिसका सीधा मकसद व्यापारियों का दोहन करना है। उन्होंने पिछले आन्दोलनों में प्राणपन से सहयोग करने वाले व्यापारियों के उत्साह को सराहा। कहा गया कि अब मशाल जलूस के माध्यम से व्यापारियों के हितों के प्रति नज़रअन्दाज करने वाली सरकारों को रोशनी दिखाने का कार्य किया जायेगा। उन्होंने आगामी समय में आयोजित होने वाले आन्दोलनों में इसी तरह की ताकत एवं एकता का प्रदर्शन करने की अपील की।

व्यापारी अपनी समस्याओ को पुरजोर ढग से उठाते हुए 20 अक्टूबर को सायं 7 बजे जगदीश मार्केट में एकत्रित होंगे। वहां से मशालों मं अगिन् प्रज्ज्वलित कर आन्दोलन आगे बढ़ेगा। युवा व्यापार मण्डल ने सभी व्यापारियों से बड़ी तादाद में आन्दोलन में सम्मिलित होने की अपेक्षा की। इस अवसर पर महेन्द्र मयूर, संजय रसिया, सतीश बजाज, प्रदीप त्रिपाठी, नरेन्द्र कड़ंकी, लखन अग्रवाल, पंकज मिश्रा, रामेश्वर सड़ैया, जिनेन्द्र पंसारी, मज्जाू सोनी, राजेन्द्र सोनी, सुनील, अभिषेक, अमित, सोनू, राजीव जैन, विनय जैन, अंकित जैन, उत्तम चन्द, अजय जैन, अविनाश सिंघई, अंशुल बड़कुल, विकास, वीरेन्द्र, पंकज, दीपक सोनी, सौरभ मिठया, अनुराग आदि उपस्थित थे। संचालन राजीव सुडेले ने किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

देश में तेजी से बढ़ रहे हृदय रोग को अर्जुन की मदद से रोका जा सकता है।

Posted on 30 September 2010 by admin

देश में तेजी से बढ़ रहे हृदय रोग को अर्जुन की मदद से रोका जा सकता है। भारत में बहुतायत में मिलने वाले अर्जुन के पेड़ में विद्यमान तत्व हृदय को रोग से बचाने के लिए कारगर हैं। आयुर्वेद में इस पेड़ की छाल के साथ अन्य औषधियां को मिलाकर तैयार किए गए एक योग पर शोध के दौरान उत्साहजनक परिणाम सामने आए हैं। राजकीय आयुर्वेद महाविद्यालय हण्डिया में चल रहे इस शोध से जुडे़ आयुर्वेदाचार्योकी मानें तो औषधियों का यह योग हृदय के लिए हानिकारक वसा को नियन्त्रित करने में सक्षम है। शोध से जुडे़ आयुर्वेदाचार्य ड‚. जीएस तोमर इस योग के बारे में बताते हैं, हृदय रोग से बचाव के लिए अर्जुन की छाल को आयुर्वेद में काफी उपयोगी बताया गया है। इस छाल के चूर्ण के साथ कुछ औषधियां पुष्कर मूल, शंखपुष्पी, बिडंग,ब्राह्मी, वचा, गुगलू, ज्योित्षमती, पुनर्नवा, सर्पगंधा मिला देने के बाद तैयार औषधीय योग हृदय रोग के लिए जिम्मेदार हानिकारक वसा को कम करने में कारगर है। हृदय रोगियों पर इसके इस्तेमाल के दौरान 75 प्रतिशत रोगियों में सफल परिणाम देखने को मिले हैं। रोगियों पर अध्ययन के दौरान देखने को मिला कि इस औषधीय योग से उनके कोलेस्ट्राल, एलडीएल और टीजी काफी कम हुआ व हृदय के लिए लाभकारी वसा एचडीएल बढ़ा पाया गया। शोध के दौरान यह भी पता चला कि यह औषधि एचडीएल और एलडीएल (हाई डेंसिटी लाइपोप्रोटीन व लो डेंसिटी लाइपोप्रोटीन फैट) के अनुपात को सही रखने का काम करती है। ड‚. तोमर के मुताबिक अधिकांश हृदय रोगियों में कोलेस्ट्राल व अन्य हानिकारक वसा की बढ़ी हुई मात्रा रक्तचाप की वृद्धि करके हृदय रोग उत्पन्न करने में उत्तरदायी होती है। यह औषधि उच्च रक्तचाप व मोटापे की अवस्था में और लिवर में जमा वसा को दूर करने का भी कार्य भी करती है। हृदय रोग होने की अवस्था में भी यह औषधि का प्रयोग अन्य दवाओं के साथ करने में महत्वपूर्ण लाभ होता है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

March 2024
M T W T F S S
« Sep    
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
-->









 Type in