*खाकी वर्दी वालो के कारनामे-जनता की जुवानी * सफेद कुर्ते वाले नेताओ के कारनामे-जनता की जुवानी "upnewslive.com" पर, आप के पास है कोई जानकारी तो आप भी बन सकते है सिटी रिपोर्टर हमें मेल करे info@upnewslive.com पर या 09415508695 फ़ोन करे , मीडिया ग्रुप पेश करते है <UPNEWS>मोबाईल sms न्यूज़ एलर्ट के लिए अगर आप भी कहते है अपने और प्रदेश की खबरे अपने मोबाईल पर तो अपना <नाम-, पता-, अपना जॉब,- शहर का नाम, - टाइप कर 09415508695 पर sms, प्रदेश का पहला हिन्दी न्यूज़ पोर्टल जिसमे अपने प्रदेश की खबरें सरकार की योजनाएँ,प्रगति,मंत्रियो के काम की प्रगति www.upnewslive.com पर

Archive | November, 2012

अनियमित भुगतान करने एवं वित्तीय नियमों का उल्लंघन करने के आरोप में निलम्बित

Posted on 30 November 2012 by admin

जिला नगरीय विकास अभिकरण (डूडा) के परियोजना अधिकारी श्री गीतेन्द्र कुमार को 8.25 लाख रुपये का अनियमित भुगतान करने एवं वित्तीय नियमों का उल्लंघन करने के आरोप में निलम्बित कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश सहकारी चीनी मिल संघ लिमिटेड लखनऊ के मूल कार्मिक होने के नाते श्री गीतेन्द्र कुमार को निदेशक, राज्य नगरीय विकास अभिकरण (सूडा) की संस्तुति पर सहकारी चीनी मिल संघ के प्रबन्ध निदेशक द्वारा निलम्बित किया गया है।
श्री गीतेन्द्र कुमार द्वारा वित्तीय नियमों का उल्लंघन कर टूल किट्स की आपूर्ति लिये बिना 8.25 लाख रुपये का भुगतान कर दिया गया था। इसकी जानकारी प्राप्त होने पर निदेशक सूडा ने जिलाधिकारी/अध्यक्ष डूडा से इस प्रकरण में आवश्यक कार्यवाही कर आख्या भेजने का अनुरोध किया। आख्या में श्री गीतेन्द्र कुमार को वित्तीय अनियमितता बरतने एवं शासकीय कार्य में रुचि न लेने का प्रथम दृष्ट्या दोषी पाया गया। इसी रिपोर्ट के आधार पर निदेशक सूडा द्वारा उनके निलम्बन की संस्तुति की गयी। निलम्बन के साथ ही श्री गीतेन्द्र कुमार के विरुद्ध जांच करने के भी आदेश जारी कर दिये गये हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

अध्यक्ष के निर्वाचन की प्रक्रिया 02 दिसम्बर को पूरी होगी

Posted on 30 November 2012 by admin

भारतीय जनता पार्टी के संगठनात्मक चुनाव के क्रम में प्रदेश अध्यक्ष के निर्वाचन की प्रक्रिया 02 दिसम्बर को पूरी होगी। पार्टी प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने बताया कि 01 दिसम्बर को प्रदेश अध्यक्ष के निर्वाचन हेतु नामांकन पत्र दाखिल किये जायेंगे और यदि आवश्यक हुआ तो 02 दिसम्बर को मतदान होगा। श्री कप्तान सिंह सोलांकी जी चुनाव अधिकारी रहेंगे।
भाजपा प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने बताया कि 02 दिसम्बर को लखनऊ में पार्टी के नवनिर्वाचित प्रदेश परिषद के सदस्यों का सम्मेलन होगा। जिसमें पार्टी के सभी क्षेत्रीय अध्यक्ष, क्षेत्रीय संगठनमंत्री व जिलाध्यक्षों, विधायकगण व सांसदगण को विशेष रूप से अमंत्रित किया गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

‘‘किसान महोत्सव’’ का आयोजन किया जायेगा

Posted on 30 November 2012 by admin

प्रदेश में कृषकों की आय में वृद्धि एवं आर्थिक व सामाजिक स्तर पर उन्नयन तथा शासन द्वारा किसानों के हितार्थ संचालित योजनाओं की जानकारी देने हेतु जनपद स्तरीय ‘‘किसान महोत्सव’’ का आयोजन किया जायेगा। इस आयोजन के क्रियान्वयन हेतु जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जनपद स्तरीय समिति गठित होगी, जिसमें सदस्य के रूप में उप कृषि निदेशक, समस्त विभागों के जनपद स्तरीय अधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी सदस्य सचिव होंगे।
यह जानकारी कृषि उत्पादन आयुक्त आलोक रंजन ने दी है। उन्होंने बताया है कि किसान महोत्सव में किसानों से सम्बन्धित कृषि एवं अन्य विभाग जैसे पशुपालन, उद्यान, मत्स्य पालन, रेशम उत्पादन, समाज कल्याण, पंचायती राज, ग्राम्य विकास, नेडा, लघु सिंचाई, अल्पसंख्यक कल्याण, पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं सहकारिता आदि विभागों द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी किसानों को उपलब्ध करायी जायेगी, जिससे किसानों को सरकार द्वारा उपलब्ध करायी जा रही सुविधाओं की जानकारी प्राप्त हो सकेगी।
श्री रंजन ने बताया कि लखनऊ में त्रि-दिवसीय किसान महोत्सव का आयेाजन 20, 21 व 22 दिसम्बर, 2012 को होगा तथा अन्य जनपदों मंे निर्धारित तिथि को किसान महोत्सव आयोजित किये जायेंगे। उन्होंने बताया कि किसान महोत्सव में किसानों को कृषि एवं अन्य विभागों की जानकारी दी जायेगी। किसानों को अनुदान पर कृषि निवेश एवं उपकरण उपलब्ध कराये जायेंगे तथा विभिन्न विभागांे द्वारा दी जाने वाली सुविधाएं के लाभों को उन तक पहुंचाने का प्रयास किया जायेगा। उन्होंने बताया कि किसान महोत्सव मेें अधिक से अधिक किसानों एवं जनसामान्य की भागीदारी सुनिश्चित कराने के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार किया जायेगा तथा मंत्री, सांसद व विधायक एवं ब्लाॅक प्रमुख व अन्य जन प्रतिनिधियों को अनिवार्य रूप से इस किसान महोत्सव में आमंत्रित किया जायेगा।
कृषि उत्पादन आयुक्त ने यह भी बताया कि किसान महोत्सव का आयोजन पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के आधार पर किया जायेगा। इसमंे भाग लेने वाले विभागों के अतिरिक्त निजी कम्पनियां भी अपने स्टाॅल लगायेंगी एवं अपने से सम्बन्धित सामग्री व उपकरण किसानों को प्रदर्शन एवं बिक्री हेतु उपलब्ध करायेंगे। विभागीय योजनाओं में देय अनुदान की सीमा तथा निर्धारित लक्ष्यों के अनुरूप छूट प्रदान करायी जायेगी। विभिन्न विभाग निःशुल्क उपलब्ध कराये जाने वाले निवेशों/लक्ष्यों का वितरण भी किसान महोत्सव में करेंगे, जिससे किसानों को अनुदान का सीधा लाभ प्राप्त हो सके। किसानों के द्वारा क्रय की गयी सामग्री की रशीद भी अनिवार्य रूप से उन्हें उपलब्ध करायी जायेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी की सरकार की कथनी और करनी में जमीन-आसमान का फर्क है

Posted on 30 November 2012 by admin

उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी के प्रवक्ता मारूफ खान ने आज यहां जारी बयान में कहा कि जेलों में बंद बेकसूर मुसलमानों के मुकदमें वापस लेकर उन्हें रिहा करने का भ्रामक प्रचार एवं ढिंढोरा पीटकर जहां एक ओर मुसलमानों की भावनाओं से खेलने एवं उनको छलने का कार्य कर रही है, वहीं दूसरी ओर साम्प्रदायिक शक्तियों को एक बार फिर एकजुट करने का कार्य कर रही है। उन्होने कहा कि सच्चाई तो यह है कि समाजवादी पार्टी न तो बेगुनाह मुसलमानों को रिहा करना चाहती है और न ही गुनहगार लोगों को सजा देना चाहती है, जिसका ताजा उदाहरण फैजाबाद में हुआ साम्प्रदायिक दंगा है। उन्होने कहा कि यदि प्रदेश सरकार की नीयत साफ होती तो आर.डी. निमेश कमीशन की रिपोर्ट सार्वजनिक करके बेगुनाह लोगों के साथ न्याय किया जाता।
प्रवक्ता ने कहा कि विधानसभा चुनाव के दौरान बेगुनाह मुसलमानों को जेलों से रिहा करना एवं मुसलमानों को 18 प्रतिशत आरक्षण देना एवं इसी प्रकार के अन्य प्रलोभन जो समाजवादी पार्टी ने चुनाव के समय किये थे, जिनका वास्तविकता से कोई सम्बन्ध नहीं है, और आज उनके यही वादे प्रदेश सरकार की गले की हड्डी बनते जा रहे है।
श्री खान ने आज भारतीय जनता पार्टी के सांसद श्री वरूण गांधी पर मा0 न्यायालय द्वारा आरोप पत्र दाखिल करने पर मा0 न्यायालय के फैसले का स्वागत करते हुए कहा है कि जहां एक ओर समाजवादी पार्टी वरूण गांधी को हर तरह के मुकदमें से बरी करना चाहती थी वहीं मा0 न्यायालय का यह फैसला राज्य सरकार की मंशा पर सवालिया निशान खड़ा करता है। उन्होने कहा कि मा0 न्यायालय द्वारा आरोप पत्र दाखिल करने से ऐसे नेताओं द्वारा जो समाज में वैमनस्यता का जहर घोलकर निजी स्वार्थवश अपनी राजनीतिक रोटियां सेंकना चाहते हैं व देश की एकता-अखंडता केा खतरा पैदा करते हैं ऐसे तत्वों पर अवश्य लगाम लगेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

5 सदस्यीय जांच दल ने घटनास्थल जाकर वस्तुस्थिति का जायजा लिया

Posted on 30 November 2012 by admin

उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डाॅ0 निर्मल खत्री, सांसद के निर्देशानुसार लखनऊ के गुडम्बा थाने के अन्तर्गत कल्याणपुर, बसंतबिहार निवासी स्व0 श्याम सुन्दर यादव, सेवानिवृत्त शिक्षक, की दिनदहाड़े दो दिन पूर्व हुई नृशंस हत्या की वास्तविक जानकारी प्राप्त करने हेतु उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी के जनसमस्या, जनसम्पर्क एवं संवेदना समिति के चेयरमैन एवं पूर्व एमएलसी श्री सिराज मेंहदी के नेतृत्व में समिति के 5 सदस्यीय जांच दल ने घटनास्थल जाकर वस्तुस्थिति का जायजा लिया।
प्रदेश कंाग्रेस के प्रवक्ता मारूफ खान ने बताया कि जांच दल में मुख्य रूप से श्री विनोद विहारी वर्मा के अलावा समिति के पदाधिकारी श्री सुरेश चन्द्र वर्मा, श्री अमित श्रीवास्तव ‘त्यागी’, श्री बजरंगी सिंह ‘बज्जू’ पूर्व अध्यक्ष ल0वि0वि0 एवं श्री चन्द्र प्रकाश शर्मा शामिल रहे।
जांच दल ने बताया कि मृतक श्याम सुन्दर यादव के भाई एवं पुत्र से मुलाकात के दौरान उन्होने बताया कि जिस तरह से पुलिस घटना के रूख को मोड़ रही है और स्व0 यादव के चरित्र पर आक्षेप लगा रही है, उससे निष्पक्ष जांच एवं अपराधियों की गिरफ्तारी संभव नहीं लग रही है। उनके भाई एवं पुत्र ने यह भी बताया कि स्व0 यादव 25 वर्ष तक आगरा में अध्यापन किया था और उसके बाद राजकीय जुबली इण्टर कालेज लखनऊ में अनवरत शिक्षण कार्य किया। इस दौरान स्व0 यादव को आदर्श शिक्षक का सम्मान भी मिला था। ऐसे में उनके चरित्र पर आक्षेप लगाया जाना, दुर्भाग्यपूर्ण है और ऐसा प्रतीत होता है कि पुलिस असली मुल्जिमों को बचाना चाहती है।
प्रवक्ता ने बताया कि जांच दल ने यह भी बताया कि जिस प्रकार दिन दहाड़े हत्या की गयी है, उत्तर प्रदेश की कानून व्यवस्था पर सवालिया निशान खड़ा करता है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

ई-गवर्नेन्स योजना

Posted on 30 November 2012 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार की पहल पर ई-गवर्नेन्स योजना के तहत जनसेवा केन्द्र (सी.एस.सी.) स्कीम के बारे में प्रदर्शनी वाहन के माध्यम से जनचेतना एवं जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। प्रथमचरण में प्रदेश के 05 चयनित जनपदों में 187 जनसेवा केन्द्रों में भ्रमण के माध्यम से आम जनता को सुविधा दी जा रही है।
यह जानकारी देते हुए प्रमुख सचिव, सूचना प्रौद्योगिकी एवं इलेक्ट्रानिक श्री जीवेश नन्दन ने बताया कि इस वाहन के द्वारा प्रदेश में चल रही ई-गर्वेन्स संबंधी योजनाओं के बारे में जागरूकता लाने के उद्देश्य से प्रथमचरण में प्रदेश के 05 चयनित जनपदों-सीतापुर, बस्ती, गारेखपुर, गाजीपुर एवं इलाहाबाद के 187 जनसेवा केन्द्रों का भ्रमण किया जायेगा तथा जमीनी स्तर पर ग्रामवासियों को जनसेवा केन्द्रों के बारे में जानकारी देकर इन केन्द्रों से मिलने वाली सुविधाओं के बारे में अवगत कराया जायेगा।
श्री नन्दन ने बताया कि यह प्रदर्शनी वाहन कम्प्यूटर, लैपटाप, एल0सी0डी0 स्क्रीन एवं ई-गवर्नेन्स से संबंधित सामग्री से युक्त होगा। इसमें प्रमोटर्स की एक टीम भी होगी, जो जनसेवा केन्द्रों के माध्यम से ग्रामवासियों को जानकारी देगी। इस एकल ‘खिड़की’ परिकल्पना के साथ कोई भी अपने घर के निकट वाहनीय खर्च पर ज्यादातर जनसेवाओं तक पहंुच सकता है।
प्रमुख सचिव ने बताया कि राष्ट्रीय ई-गवर्नेन्स में केन्द्रीय, राज्य और स्थानीय सरकार के स्तरों पर 31 मिशन मोड परियोजनाएं शामिल हैं। वे अनेक मंत्रालयों/विभागोें की 10 केन्द्रीय, 14 राज्य और 7 एकीकृत मिशन मोड परियोजनाओं को समाहित करती हंै।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

7955 मेगावाट विद्युत की आपूर्ति

Posted on 30 November 2012 by admin

उत्तर प्रदेष में आज दिन में पावर कारपोरेषन द्वारा 7955 मेगावाट विद्युत की आपूर्ति की जा रही है।
आज दिन में 2ः00 बजे राज्य विद्युत उत्पादन निगम के विद्युत गृहों से 2464 मेगावाट विद्युत का उत्पादन हो रहा था, जिसमें ओबरा से 464 मेगावाट, अनपरा से 1264 मेगावाट, पनकी से 126 मेगावाट, हरदुआगंज से 249 मेगावाट तथा पारीछा से 361 मेगावाट विद्युत का उत्पादन हो रहा था। इसके अलावा 159 मेगावाट जलीय विद्युत का उत्पादन हो रहा था।
पावर कारपोरेषन द्वारा केन्द्रीय क्षेत्र से 2744 मेगावाट विद्युत आयात की जा रही थी। इसके अलावा को-जनरेषन से 150 मेगावाट, रोजा से 1080 मेगावाट, बजाज इनर्जी से 283 मेगावाट तथा लैन्को से 977 मेगावाट विद्युत आयात की जा रही थी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी आंदोलन का शानदार इतिहास रहा है

Posted on 30 November 2012 by admin

shri-akhilesh-yadavसमाजवादी पार्टी के राश्ट्रीय अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव ने आज यहां कहा कि समाजवादी आंदोलन का शानदार इतिहास रहा है। समाजवादियों ने ही सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक परिवर्तन के लिए संघर्ष किया है। समाजवादियों को डा0 राममनोहर लोहिया ने सिखाया था कि जहा अन्याय हो, उसका डटकर विरोध करों। इस आंदोलन को आगे बढ़ाने का काम अब नौजवानों को करना है। उन्होने हीनता का त्यागकर आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ने का आव्हान किया।
श्री यादव पार्टी मुख्यालय, 19 विक्रमादित्य मार्ग, लखनऊ में रमाशंकर कौषिक की चैथी पुण्यतिथि पर उनके चित्र पर माल्यार्पण के पश्चात आयोजित स्मृति सभा में आए हजारों कार्यकर्ताओं को सम्बोधित कर रहे थे। स्व0 रमाशंकर कौशिक के चित्र पर मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव और विधानसभाध्यक्ष श्री माता प्रसाद पाण्डेय ने सर्वप्रथम माल्यार्पण कर अपनी श्रद्धांजलि दी। कार्यक्रम का संचालन प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चैधरी ने किया। स्व0 कौशिक के पुत्र श्री राहुल कौशिक ने भी स्मृति सभा को सम्बोधित करते हुए सभी का आभार व्यक्त किया और स्व0 कौशिक जी के मिशन को पूरा करने का संकल्प लिया।
मुलायम सिंह यादव ने कहा कि समाजवादी आंदोलन उत्तर प्रदेश में कामयाब हुआ है। इसमें नौजवानों का बड़ा योगदान है। नौजवानों ने पिछली तानाशाह सरकार के उत्पीड़न का जमकर विरोध किया था और इसमें पुलिस की यातनाएं सही थी। यहां तक कि श्री अखिलेश यादव के साथ भी दुव्र्यवहार किया गया था।उन्होने समाजवादी आंदोलन में अपने संघर्ष के दिनों की याद करते हुए बताया कि पूर्व मंत्री श्री रमाशंकर कौशिक से उनका लम्बा साथ रहा था। वे विद्वान व्यक्ति थे।  बहुत अच्छे वक्ता थे। समाजवादी नीतियों की कुशलता से व्याख्या करते थे। उनकी योग्यता की हम सब बहुत कद्र करते थे। राज्यसभा में उनके सारगर्भित भाषण होते थे।
shri-mulayam-singhश्री यादव ने कहा कि विचारधारा के आधार पर समाजवादी पार्टी सबसे बड़ी पार्टी है। संसद में हम तीसरी बड़ी ताकत है। उन्होने कार्यकर्ताओं से कहा कि वे समाजवादी आंदोलन के इतिहास की जानकारी हासिल करें क्योंकि जो कौम अपना इतिहास भूल जाती है वह स्वयं भी नष्ट हो जाती है। समाजवादियों इमर्जेसी के विरोध में देशव्यापी आंदोलन चलाया था। 4 दिसम्बर,1992 को हमने राश्ट्रपति श्री शंकरदयाल शर्मा को ज्ञापन देकर आशंका जताई थी कि अयोध्या में बाबरी मस्जिद ढहा दी जाएगी। 6 दिसम्बर,1992 को यह दुर्घटना घट गई। समाजवादी आज भी व्यवस्था परिवर्तन के लिए संघर्षरत है।
shri-mulayam-singh1स्मृति सभा में पूर्व साॅसद सर्वश्री रामनरेश कुशवाहा, पूर्व मंत्री भगवती सिंह, वरिष्ठ पत्रकार के0 विक्रमराव, कुॅवर आनन्द सिंह (कृषि मंत्री), पूर्व मंत्री डा0 अशोक बाजपेयी, इकबाल महमूद, शाहिद मंजूर, मनोज पारस, कमाल अख्तर, सभी राज्यमंत्री, मौलाना बाबू कुरैशी, बुद्ध सिंह, भगवान दास शर्मा, अजीजुर्रहमान, संतराम यादव, कमल अग्रवाल, सरदार महाराज सिंह, मुनव्वर राणा, अशफाक अली खाॅ, मनवीर चिकारा, एम0 चन्द्रा, विधायक, जावेद अली, डा0 अफसर परवेज, धर्मपाल यादव आदि ने भी अपनी श्रद्धाजंलि अर्पित की। इस अवसर पर सर्वश्रीएस0आर0एस0यादव, (प्रदेश सचिव) राज किशोर मिश्रा (प्रदेश कोषाध्यक्ष) विजय यादव, (सदस्य लविप्रा बोर्ड), नईमा बानो, आशालता सिंह, धर्मानन्द तिवारी, उमाशंकर चैधरी, प्रेमप्रकाश वर्मा, नरेन्द्रमणि त्रिपाठी, रमेश प्रजापति, राजपाल सिंह आदि की उपस्थिति उल्लेखनीय रही।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

कामनवेल्थ यूथ फेस्टिवल, के लिए नामित किया

Posted on 30 November 2012 by admin

27-11-aउत्तर प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष माता प्रसाद पाण्डेय ने मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की संस्तुति पर समाजवादी युवा नेताओं पूर्णेन्दु तिवारी (पी0डी0 तिवारी) तथा संतोष यादव (गाजीपुर) को पंाचवे कामनवेल्थ यूथ फेस्टिवल, के लिए नामित किया है। यूथ फेस्टिवल लंदन में 4 से 7 दिसम्बर, 2012 तक होगा। इसमें ब्रिटेन के प्रधानमंत्री भी शामिल होंगे। उक्त दोनों ही युवा नेता लंदन यात्रा के लिए 03 दिसम्बर, 2012 को रवाना होंगे।
पूर्णेन्दु तिवारी एवं संतेाष यादव समाजवादी क्रान्तिरथ यात्रा में लगातार साथ रहे थे तथा मुख्यमंत्री जी के विश्वासपात्रों में गिने जाते हैं। संतोष यादव इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्र नेता तथा समाजवादी छात्रसभा के प्रदेश सचिव रहे हैं।
श्री तिवारी तथा यादव यूथ पार्लियामेन्ट में समाजवादी नीतियों, बेरोजगारी एंव पर्यावरण पर वक्तव्य देंगे। वे यूथफेस्टिवल में आए युवा प्रतिभागियों के साथ विचार विमर्श करेंगे। उन्हें वे उत्तर प्रदेश में ऊर्जावान युवा मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव के नेतृत्व तथा राज्य सरकार की उपलब्धियों से भी अवगत करायेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उर्दू समाज में भाईचारा बढ़ाने वाली तथा सम्मान देने वाली भाषा है

Posted on 30 November 2012 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि उर्दू समाज में भाईचारा बढ़ाने वाली तथा सम्मान देने वाली भाषा है। उन्हांेने उर्दू को एक महत्वपूर्ण एवं अखिल भारतीय भाषा बताते हुए कहा कि सरकारी कामकाज में उर्दू का काफी इस्तेमाल किया जाता है। राज्य सरकार उर्दू के विकास के लिए कई फ़ैसले ले चुकी है और आने वाले समय में कई और फ़ैसले लिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि उर्दू के विकास के लिए राज्य सरकार ने बजट में भी बढ़ोत्तरी की है।
मुख्यमंत्री आज यहां प्रदेश पर्यटन विभाग के सभागार में उर्दू विरासत कारवां के तत्वावधान में आयोजित गोष्ठी ‘प्रमोशन आॅफ़ उर्दू, प्राॅब्लम्स एण्ड प्रास्पेक्ट्स’ में मुख्य अतिथि के रूप में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हिन्दी और उर्दू के साथ-साथ विकास से देश को और अधिक मजबूती से जोड़ने में मदद मिलेगी। उन्होंने आयोजकों को गंगा-जमुनी तहज़ीब के लिए मशहूर लखनऊ शहर में इस प्रकार के आयोजन के लिए बधाई देते हुए कहा कि इससे समाज में भाईचारा बढ़ेगा और पूरे देश में एक अच्छा संदेश जाएगा।
press3श्री यादव ने कहा कि हिन्दी और उर्दू आपस में इतनी घुली मिली भाषाएं हैं कि हिन्दी बोलते-बोलते उर्दू के शब्दों का और उर्दू बोलते वक्त हिन्दी के लफ़्ज़ों का प्रयोग लाज़मी हो जाता है। उन्होंने कहा कि देश की आज़ादी में उर्दू ने महत्वपूर्ण योगदान दिया था। उन्होंने कहा कि अच्छा भाषण या वक्तव्य बिना उर्दू के प्रयोग के वज़नी नहीं बनता। यही कारण है कि संसद एवं विधान सभाओं में वक्ता उर्दू का अधिक से अधिक प्रयोग कर अपने भाषण को तर्कसंगत एवं प्रभावी बनाते हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि समाजवादियों को जब भी मौका मिला, उन्होंने उर्दू को आगे बढ़ाने का प्रयास किया। उन्होंने कहा कि किसी भी भाषा के विकास के लिए उसे कामकाज से जोड़ना आवश्यक है और इसकी पूरी जि़म्मेदारी सरकार एवं समाज की है। उन्होंने आश्वस्त किया कि राज्य सरकार इस जि़म्मेदारी को बखूबी समझती है और उर्दू के विकास के लिए आगे भी फैसले लेगी। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार द्वारा जो निःशुल्क टैबलेट एवं लैपटाॅप वितरित किए जाएंगे, उनमें हिन्दी, अंग्रेजी के साथ-साथ उर्दू का साॅफ्टवेयर भी डाला जाएगा।
इससे पूर्व, भारतीय प्रेस परिषद के अध्यक्ष जस्टिस मार्कण्डेय काटजू ने कहा कि हमारी मिली जुली संस्कृति में काफी विविधता हैै। उन्होंने कहा कि अंग्रेज़ों की फूट डालो और राज करो की नीति से पहले उर्दू आम लोगों द्वारा प्रयोग में लायी जाती थी, बाद में अंग्रेज़ों ने साजिश कर समाज में फूट डालने की नीयत से हिन्दी को हिन्दुओं तथा उर्दू को मुस्लिमों से जोड़ दिया। उन्होंने कहा कि अब फिर वक्त आ गया है कि हमें मिल-जुलकर भारतीय भाषाओं को बढ़ावा देना चाहिए। इस मौके पर प्रो0 वसीम बरेलवी तथा इमाद ग्रुप, क़तर के अध्यक्ष श्री हसन ए0के0 चुग़ुल ने भी अपने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम का संचालन उर्दू विरासत कारवां के संयोजक श्री आसिफ़ आज़मी तथा धन्यवाद ज्ञापन प्रो0 एम0 फ़ारुक़ ने किया।
गोष्ठी में उर्दू अकादमी दिल्ली के उपाध्यक्ष प्रो0 अख़्तरुल वासे, मलेशिया के
श्री तारिक़ आज़म, सऊदी अरब के शीराज़ मेहदी, गोरखपुर के डाॅ0 अज़ीज़ अहमद सहित बड़ी संख्या में गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

November 2012
M T W T F S S
« Oct   Dec »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
2627282930  
-->







 Type in