Archive | November 13th, 2012

प्रदेश में 7901 मेगावाट विद्युत की आपूर्ति

Posted on 13 November 2012 by admin

उत्तर प्रदेश में आज दिन में पावर कारपोरेशन द्वारा 7901 मेगावाट विद्युत की आपूर्ति की जा रही है।
आज दिन में 2ः00 बजे राज्य विद्युत उत्पादन निगम के विद्युत गृहों से 2270 मेगावाट विद्युत का उत्पादन हो रहा था, जिसमें ओबरा से 500 मेगावाट, अनपरा से 1446 मेगावाट, पनकी से 126 मेगावाट तथा हरदुआगंज से 198 मेगावाट विद्युत का उत्पादन हो रहा था। इसके अलावा 344 मेगावाट जलीय विद्युत का उत्पादन हो रहा था।
पावर कारपोरेशन द्वारा केन्द्रीय क्षेत्र से 3082  मेगावाट विद्युत आयात की जा रही थी। इसके अलावा को-जनरेशन से 70 मेगावाट, रोजा से  1085 मेगावाट, बजाज इनर्जी से 203 मेगावाट तथा लैन्को 847 मेगावाट विद्युत आयात की जा रही थी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

पूर्व सूचना अधिकारी असगर जमाल अंसारी के निधन पर सूचना पत्रकार संघ ने शोक व्यक्त किया

Posted on 13 November 2012 by admin

उत्तर प्रदेश सूचना पत्रकार संघ ने सेवानिवृत्त सूचना अधिकारी श्री असगर जमाल अंसारी के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है। श्री अंसारी का इंतकाल आज मेडिकल कालेज में हुआ, जहाॅ लम्बे समय से उनका इलाज चल रहा था।
श्री अंसारी वर्ष 2009 में सूचना अधिकारी पद से सेवानिवृत्त हुये थे। वे अपने पीछे पत्नी, दो पुत्र व एक पुत्री छोड़ गये हैं।
सूचना पत्रकार संघ ने मरहूम की मगफिरत की दुआ करते हुये शोक संतप्त परिजनों के प्रति हार्दिक संवदेना व्यक्त की है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश के तीन प्रौद्योगिक विश्वविद्यालयों की प्रबंध परिषद में विधान सभा के छः सदस्य निर्वाचित

Posted on 13 November 2012 by admin

उत्तर प्रदेश विधान सभा द्वारा दिनांक 29 मई, 2012 के उपवेशन में पारित प्रस्ताव के अनुसार नरेन्द्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय, फैजाबाद एवं मान्यवर श्री कांशीराम जी कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय, बांदा तथा चन्द्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय, कानपुर की प्रबंध परिषद में कार्य करने के लिये विधान सभा के छः सदस्यों को विधान सभा अध्यक्ष द्वारा नामित किया गया है। ये सदस्य संबंधित अधिनियम के अंतर्गत इस सदन द्वारा विधिवत् निर्वाचित समझे जायेंगे।
यह जानकारी प्रमुख सचिव, विधान सभा सचिवालय श्री प्रदीप कुमार दुबे ने दी है। उन्होंने बताया कि श्री विशम्भर ािंह (बांदा) तथा श्री मो0 आसिफ जाफरी (कौशाम्बी) को मान्यवर श्री कांशीराम जी कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय बांदा की प्रबंध परिषद के लिये निर्वाचित किया गया है।
श्री दुबे ने बताया कि श्री तेज नारायण पाण्डेय उर्फ पवन पाण्डेय (फैजाबाद) तथा श्री अब्दुल मशहूद खाॅ (बलरामपुर) को नरेन्द्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय, फैजाबाद की प्रबंध परिषद के लिये निर्वाचित किया गया है।
प्रमुख सचिव ने जानकारी दी है कि चन्द्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय, कानपुर की प्रबंध परिषद के लिये श्री सतीश कुमार निगम, एडवोकेट (कानपुर) तथा श्री तेजपाल सिंह (मथुरा) को निर्वाचित किया गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मनरेगा में डुप्लीकेशन व फर्जी काम रोकने के लिए जी.पी.एस./ जी.आई.एस. आधारित माॅनीटरिंग सिस्टम लागू

Posted on 13 November 2012 by admin

फिलहाल तीन जनपदों के तीन विकास खण्डांे में सक्रिय प्रणाली को आगे पूरे राज्य में लागू किया जायेगा  -आलोक रंजन

उत्तर प्रदेश के कृषि उत्पादन आयुक्त श्री आलोक रंजन ने आज यहां बताया कि राज्य में मनरेगा योजना में पारदर्शिता को बढ़ावा देने के लिए जी.पी.एस./जी.आई.एस. आधारित माॅनीटरिंग की एक नवीन प्रणाली लागू की गयी है। उन्होंने बताया कि जी.पी.एस/जी.आई.एस. को मनरेगा में पायलेट योजना के रूप में प्रदेश के लखीमपुर, हरदोई एवं उन्नाव जनपदों के एक-एक विकास खण्डों में लागू किया गया है। उन्होंने बताया कि एन0आई0सी0 के सहयोग से तैयार की गयी इस प्रणाली द्वारा मनरेगा योजना के कार्यों को गूगल-अर्थ पर देखा जा सकता है। उन्होंने कहा कि इसकी प्रभावशीलिता का मूल्यांकन करने के बाद इस प्रणाली को पूरे प्रदेश में लागू किया जायेगा।
श्री आलोक रंजन ने बताया कि जी.पी.एस/जी.आई.एस. प्रणाली से उपलब्ध कार्य विवरणों के फोटोग्राफ को अक्षांश एवं देशान्तर के साथ राज्य के ग्राम विकास विभाग की वेबसाइट www.rd.up.nic.in में उपलब्ध किया गया है। उन्होंने बताया कि वर्तमान वित्तीय वर्ष 20012-13 में मनरेगा योजना के तहत जनपद हरदोई के ब्लाक कछौना, लखीमपुर-खीरी के ब्लाक कुम्भी (गोला) एवं उन्नाव के ब्लाक सिकन्दरपुर कर्ण में कराये गये सभी कार्यों को फोटो-चित्रित कर विभाग की वेबसाइट www.rd.up.nic.in पर प्रस्तुत किया गया है।
ग्राम विकास आयुक्त श्री अनिल गर्ग ने इस मौके पर कृषि उत्पादन आयुक्त को सूचित किया कि मनरेगा कार्यों में पारदर्शिता को बढ़ाने वाली माॅनीटरिंग प्रणाली द्वारा ग्रामीण सम्पर्क, बाढ नियंत्रण, जल संरक्षण और जल संचय, पारंपरिक जल निकायों के नवीनीकरण, सूखारोधन, सिंचाई नहरें, सिंचाई

सुविधाएं अ.जा./अ.ज./इन्दिरा आवास योजना, भूमि विकास, राजीव गांधी सेवा केन्द्र, तटयीय क्षेत्र, ग्रामीण पेय जल, मत्स्य पालन एवं ग्रामीण स्वच्छता से संबंधित सभी जानकारियां गुगल अर्थ एवं ग्रामीण विकास विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध है।
इस अवसर पर उन्होंने बताया कि इस प्रणाली के लागू होने से पूर्व में किये गये सभी कार्यों को दुबारा करके दिखाने की प्रवृत्ति (डुप्लीकेशन) का पता चल सकेगा एवं कार्य का निर्धारण ज्यादा तार्किक होगा तथा एक क्षेत्र विशेष में विकास कार्यों का विश्लेषण भी किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि इसके साथ-साथ फर्जी फिकेशन को रोका जा सकेगा तथा विकास कार्यों की पारदर्शिता सुनिश्चित होगी।
तकनीकी निदेशक श्री जी0पी0सिंह ने बताया कि इस प्रणाली के अन्तर्गत ग्राम विकास विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध शीर्षक स्टेट रिलेटेड लिंक के तहत मनरेगा वर्क मैपिंग (पायलेट प्रोजेक्ट) नाम से एक नवीन विकल्प प्रदान किया गया है जिसके अन्तर्गत 14 प्रकार के कार्यों की स्थिति जैसे पूर्ण कार्य, प्रगतिशील/निलम्बित कार्य/स्वीकृत कार्य, प्रस्तावित कार्य का विवरण दिखाई देगा, एवं इसके पश्चात् continue विकल्प को क्लिक करने पर जनपद चुना जा सकेगा तथा चिन्हित विकास खण्ड की ग्राम पंचायतों के कार्य विवरण को देखा जा सकेगा। उन्होंने जानकारी दी कि कार्य के विवरण के अन्तर्गत जिला, विकास खण्ड, ग्राम पंचायत के नाम के साथ-साथ कार्य का नाम एवं कोड, कार्य का प्रकार तथा कार्य का फोटो उपलब्ध रहेगा। उन्होंने बताया कि इस प्रणाली द्वारा देश के किसी भी कोने से उत्तर प्रदेश में कराये गये मनरेगा के कार्यों को देखा जा सकेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

नव चयनित चिकित्सकों की कार्यभार ग्रहण करने की तिथि बढ़ी

Posted on 13 November 2012 by admin

उत्तर प्रदेष के चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री अहमद हसन ने उ0प्र0 लोक सेवा आयोग द्वारा नव चयनित चिकित्सकों की कार्यभार ग्रहण की तिथि बढ़ाकर 10 दिसम्बर 2012 कर दी है। जिन चिकित्सकों ने अभी तक कार्यभार नहीं ग्रहण किया है वे नियत तिथि तक अवष्य कार्यभार ग्रहण कर लें। ज्ञातव्य है कि इससे पूर्व यह तिथि 15 नवम्बर 2012 थी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मीडिया कर्मियों के लिए संक्षिप्त मतदाता पुनरीक्षण कैम्प 19 नवम्बर को -उमेष सिन्हा (मुख्य निर्वाचन अधिकारी, उ0 प्र0)

Posted on 13 November 2012 by admin

लखनऊ के मीडिया कर्मियों की सुविधा के लिए 19 नवम्बर को पूर्वाहन 11ः00 बजे से 4 बजे तक स्थानीय लखनऊ प्रेस क्लब में मतदाता कैम्प का आयोजन किया जा रहा है।
यह सूचना आज श्री उमेष सिन्हा, मुख्य निर्वाचन अधिकारी उ0 प्र0 ने अपने कार्यालय कक्ष में कुछ मीडिया कर्मियों से वार्ता के दौरान दी। श्री सिन्हा ने बताया कि मतदाता संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान के तहत यह कैम्प मीडिया कर्मियों एवं उनके परिवारों के लोगों की सुविधा के लिए आयोजित किया जा रहा है। जिसमें कोई भी मीडियाकर्मी व उनके परिवार के सदस्य अपना मतदाता पहचान पत्र बनवा सकते है अथवा संषोधित करा सकते हैं। श्री सिन्हा ने बताया कि इस प्रकार के कैम्प राजकीय कर्मियों के लिए भी शीघ्र ही विभिन्न मुख्य स्थानों पर आयोजित किये जायेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

दीपावली की हार्दिक बधाई

Posted on 13 November 2012 by admin

उत्तर प्रदेष विधान सभा के अध्यक्ष श्री माता प्रसाद पाण्डेय, विधान परिषद के सभापति श्री गणेष शंकर पाण्डेय, भूमि विकास एवं जल संसाधन मंत्री श्री ओम प्रकाष सिंह, नियोजन राज्य मंत्री श्री फरीद महफूज़ किदवाई एवं प्रोटोकाॅल राज्य मंत्री डा0 अभिषेक मिश्र ने दीपावली के अवसर पर प्रदेष वासियों को हार्दिक बधाई दी है तथा कहा है कि इस प्रकाष पर्व को सद्भावना के साथ मनाये।

—————

स्वास्थ्य मंत्री ने दीपावली की हार्दिक शुभकामनायें दी
उत्तर प्रदेष के चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री अहमद हसन ने समस्त प्रदेष वासियों को प्रकाष पर्व दीपावली की हार्दिक शुभ कामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा है कि सभी लोग मिल जुलकर अमन चैन के वातावरण में दीपावली मनायें।
—————————
उद्यान मंत्री ने प्रदेषवासियों को दीपावली की  हार्दिक बधाई दी
उत्तर प्रदेष के उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण मंत्री श्री राज किषोर सिंह ने समस्त प्रदेषवासियों को प्रकाष पर्व दीपावली की हार्दिक शुभकामनाएं दी है। उन्होंने कहा कि दीपावली का पावन पर्व सभी लोग मिलजुलकर अमन चैन के साथ मनायें। यही मेरी कामना हैं।

————

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेशवासियों के सुख-समृद्धिमय जीवन की शुभ कामना की

Posted on 13 November 2012 by admin

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव ने
दीपावली के पर्व पर बधाई देते हुए देश-प्रदेशवासियों की सुख-समृद्धि की मंगल
कामना की है। उन्होने कहा है कि इस प्रकाश पर्व को अंधकार पर विजय के रूप में
मनाया जाता है। यह अंधकार मन- मस्तिष्क और व्यवहार में भी विद्वेष, जातीयता,
सांप्रदायिकता और भ्रष्टाचार के रूप में छाया रहता है, आज के दिन इनसे मुक्ति
का संकल्प लेना चाहिए।
समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष एवं मुख्यमंत्री श्री अखिलेश
यादव ने भी दीपावली पर बधाई देते हुए प्रदेशवासियों के सुख-समृद्धिमय जीवन की
शुभ कामना की है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

जनरल मोटर्स इंडिया ने शेव्रले सेल यू-वा प्रीमियम हैचबैक पेश की

Posted on 13 November 2012 by admin

सबसे तेजी से बढ़ने वाले बाजार वर्ग में जीवंतता ले आया

gm-motersजनरल मोटर्स इंडिया ने आज पूरी तरह नई शेव्रले सेल यू-वा पेश की। यह एक प्रीमियम हैचबैक है जो स्टाइलिंग, प्रदर्शन और सुरक्षा को एक नए स्तर पर ले जाती है।
सेल यू-वा हैचबैक को एक नए ग्लोबल स्मॉल पैसेंजर कार प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है। इसे खासतौर से  भारत समेत तेजी से बढ़ने वाले उभरते बाजारों के लिए बनाया गया है। बंगलौर में जीएम टेक्निकल सेंटर इंडिया के इंजीनियरों ने लगभग दो साल लगाए और तब इस प्लैटफॉर्म को भारत के लिए अपनाया ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि यह भारतीय बाजार और कार खरीदारों की आवश्यकताएं पूरी करेगा।
जीएम इंडिया के वायस प्रेसिडेंट पी बालेन्द्रन ने कहा, बहु प्रतीक्षित शेव्रले सेल यू-वा हैचबैक भारत में जीएम के स्मॉल कार पोर्टफोलियो में एक महत्त्वपूर्ण एडिशन है। यह देसी कार बाजार के सबसे बड़े, सबसे तेज और सबसे प्रतिस्पर्धी वर्ग में जीवंतता की एक नई समझ लाती है।
बोल्ड, स्टाइलिश एक्सटीरियर
सेल यू-वा हैचबैक के एक्सटीरियर से शेव्रले की स्पोर्टी स्टाइलिंग का पता चलता है। फ्रंट व्यू में शेव्रले के सिग्नेचर डिजाइन की खासियत है। इसमें एक डुअल पोर्ट ग्रिल भी है जो एक सुनहरे बो-टाई से सजा हुआ है और यही इसे देखने में बोल्ड बनाता है। हूड में पुरुषोचित कट लाइनें हैं जिससे यह देखने में त्रिआयामी लगता है। हॉक विन्ग स्टाइल के हेडलैम्प और शूटिंग स्टार स्टाइल के फ्रंट फॉग लैम्प वाहन की उत्कृष्टता को और निखारते हैं।
बगल से इसकी अनूठी वेस्ट लाइन सेल यू-वा हैचबैक को एक डायनैमिक स्टांस देती है। इसकी बॉडी की लंबाई चैड़ाई एकदम उपयुक्त है और सामने का हिस्सा लंबा तथा पीछे का छोटा के उपयुक्त अनुपात में है। सामने का निचला हिस्सा पीछे की तरफ ऊपर जाता है। वाहन का व्यवस्थित आकार इसमें डायनैमिक स्टाइलिंग एलीमेंट जोड़ता है जबकि ईंधन की खपत कम करने के लिए ड्रैग घटाता है। वाहन के अंदर से विशाल दृश्य, साइड की बड़ी खिड़कियां, अच्छी तरह खुलने वाले पिछले दरवाजे इसे बड़ी कार होने का अहसास दिलाते हैं।
यह कार सात बाहरी रंगों में उपलब्ध है। ये हैं दृ सुपर रेड, स्विचब्लेड सिल्वर, समिट व्हाइट, कैवियार ब्लैक, लिनेन बीज, सैंडरिफ्ट ग्रे और मिस्टी लेक।
स्मार्ट पूरी जगह वाले इंटीरीयर
सेल यू-वा हैच बैक का इंटीरियर पूरी जगह वाला और हवादार है जिसमें सेव्रले कॉरवेट प्रेरित डुअल कॉक पिट है। डैशबोर्ड डिजाइन भी ऐसा है कि बाहर विशाल दृश्य दिखाई देता है उगते सूर्य की शैली का इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और तीन स्पोक वाले वी स्टाइल का स्टीयरिंग व्हील इंटीरीयर के स्पोर्ट अहसास को और बेहतर करता हैं।
इसके स्मार्ट और स्पेसस डिजाइन दर्शन को फैमिली कार की पर्याप्त जगह सुनिश्चित करने के लिए अपनाई गई थी। इससे सेल यू-वा में पांच लोगों के आराम से बैठने की जगह है। शॉर्ट फ्रंट और रीयर ओवरहैंग और इसके साथ कार के बीच में स्थित फुएल टैक अंदर की जगह को अधिकतम करता है और अपने वर्ग में पर रखने के लिए सबसे ज्यादा जगह मुहैया कराता है। सेल यू-वा हैचबैक की हाई रूफ डिजाइन लंबे लोगों के लिए भी पर्याप्त जगह मुहैया कराती है। सामान रखने के लिए इसमें स्मार्ट और सोची समझी जगह है। इससे कार में बैठने वाले इन जगहों पर अपने सामान रख सकते हैं।
स्मार्ट डिजाइन वाली पीछे की फ्लेक्स फ्लैट फोल्डिंग सीट जगह बढ़ाकर 1134 लीटर कर देती है। हैचबैक दरवाजे की ऊंचाई कम है पर चैड़ाई अच्छी है। इससे इसमें सामान रखना और निकालना आसान है।
इसके फन वाइड एंटरटेनमेंट सिस्टम में ब्लूटुथ फंक्शनलिटी है। यह पांच फोन पेयरिंग और ऑडियो स्ट्रीमिंग को सपोर्ट करता है।
उन्नत, कार्यकुशल पावर ट्रेन
सेल यू-वा हैचबैक के केंद्र में जीएम इंडिया की नवीनतम पेट्रोल और डीजल स्मार्टेक इंजन की श्रृंखला है। यह उच्च शक्ति, ईंधन की खपत के मामले में कार्य कुशलता और निम्न उत्सर्जन के उत्कृष्ट मेल की पेशकश करता है।
1.3 लीटर एसडीई स्मार्टेक डीजल इंजन
1.3 लीटर एसडीई स्मार्टेक कॉमन रेल डीजल इंजन छोटे डीजल इंजन की टेक्नालॉजी में एक क्रांति है। इसका विकास जीएम डीजल इंजन टेक्निकल सेंटर ने पुणे और बंगलौर के इंजीनियर की सहायता से ट्यूरिन, इटली में किया था ताकि भारतीय बाजार में कार खरीदारों के लिए लागत, प्रदर्शन और ईंधन की खपत के मामले में कार्यकुशलता के बीच संतुलन रहे।
अपने किस्म के अनूठे फोर सिलेंडर इंजन से 78 पीएस की शक्ति 4000 आरपीएम पर मिलती है और इसका घूर्ण 205 एमएम 1750 ़ ध् . 50 आरपीएम पर है तथा यह एक लीटर में 22.1 किलोमीटर चलती है।
इसकी अग्रणी तकनीकी खासियतों में हल्के एल्युमीनियम अलॉय डीओएचसी सिलेंडर हेड, घर्षण रोधी गुण वाले गेफ्राइट कोटेड स्कर्ट के साथ हल्के पिस्टन और लो टेंशन पिस्टन रिंग हैं जो वजन कम करते हैं और ईंधन की किफायत बढ़ाते हैं। एल्युमीनियम बेड प्लेट के साथ शॉर्ट स्कर्ट कौमपैक्ट कास्ट आयरन सिलेंडर ब्लॉक सख्ती बढ़ाता है।
शोर, कंपन और रुखेपन के असर को कम करने के लिए टॉरजिनल वायब्रेशन डैमपनर का प्रावधान किया गया है। इसके अलावा, इंजन में हाईड्रॉलिक लैश एडजस्टर के साथ लो इनर्शिया वाल्व ट्रेन है और मेनटेनेंस मुक्त जीवन भर चलने वाला टाइमिंग चेन है।
इंजन का उन्नत कॉमन रेल फुएल इंजेक्शन सिस्टम, क्लोज कपल्ड डीजल ऑक्सीडेशन कैटेलिस्ट और बिजली से चलने वाले वाटर कूल्ड एक्सटर्नल ईजीआर, न्यूमेटिकली कंट्रोल्ड ईजीआर बाईपास, उत्सर्जन को प्रभावी तौर पर सीमित करते हैं। सहज और कार्यकुशल परिचालन के लिए वैक्यूम ऑपरेटेड वेस्ट गेट के साथ एक फिक्स्ड ज्योमेट्री टर्बो चार्जर इंजन के बेहद निम्न आरपीएम से उत्कृष्ट टॉर्क डिलीवर करता है। एक इलेक्ट्रॉनिक एक्सीलेरेटर कंट्रोल इंजन के सहज परिचालन को और बेहतर करता है।
1.2 लीटर स्मार्टेक पेट्रोल इंजन
सेल यू-वा हैचबैक के 1.2 लीटर स्मार्टेक पेट्रोल इंजन को जीएम टेक्निकल सेंटर इंडिया ने पुणे स्थित जीएम इंडिया के तेलगांव इंजन प्लांट के सहयोग से बनाया। इंजन में एल्युमीनियम के सिलेंडर हेड, एक डीप स्कर्ट सिलेंडर ब्लॉक और लो टेंशन रिंग वाले हल्के पिस्टन हैं जो वजन कम करते हैं और ईंधन की किफायत अधिकतम करते हैं।
इंजन में एक डीओएचसी वाल्व ट्रेन भी है जिसके साथ डायरेक्ट काम करने वाला वाल्व ऐक्चुएशन भी है ताकि कार्यकुशलता को और बेहतर किया जा सके। अच्छे लो एंड टॉर्क (घूर्ण) के लिए इसमें एक लांग रनर प्लास्टिक इनटेक मैनीफोल्ड और एक हल्का काउंटर बैलेंस्ड क्रैंकशाफ्ट भी है जो शोर, कंपन और रुखापन कम करता है। इंजन के मेनटेनेंस फ्री इनवर्टेड टूथ टाइमिंग चेन ड्राइव सिस्टम में चेन लिंक हैं जो शांत परिचालन के लिए निम्न इंपैक्ट स्पीड पर एंगेज हो जाता है।
इंजन से छोटे पैकेज में मजबूती और स्थायित्व मिलता है। सिलेंडर ब्लॉक पर इपॉक्सी कोटिंग और कैम कवर पर क्षरण रोधी कोटिंग के साथ-साथ स्टेनलेस स्टील के कोर प्लग का उपयोग किया गया है और बे टू बे वेंटिलेशन लंबा जीवन सुनिश्चित करता है।
भारत में इंजन के सघन जांच और वैलीडेशन का काम हुआ ताकि सर्वोच्च स्तर के प्रदर्शन की गारंटी हो सके। दोनों ही इंजन का निर्माण जीएम के विश्व स्तर के लचीले इंजन प्लांट में किया जा रहा है जो पुणे में है।
सेल यू-वा हैचबैक के स्टीयरिंग, ससपेंशन और ब्रेकिंग सिस्टम में जो ड्राइविंग चरित्र डिजाइन किया गया है वह अच्छी तरह ट्यून किया गया भारतीय वाहन है। यह टॉट (कसा हुआ), टाइट हैंडलिंग मुहैया कराता है जो चालक के साथ कनेक्टिविटी बेहतर करता है ताकि नियंत्रण आत्मविश्वास से पूर्ण हो और सवारी में कोई समझौता न करना पड़े।
गैस भरा आगे और पीछे का शॉक एब्जॉर्बर डैम्पिंग को सर्वश्रेष्ठ करता है ताकि सड़क की खराबी को बेअसर किया जा सके। छोटी और लंबी दूरी की यात्रा पर काफी ध्यान दिया गया है ताकि सड़क पर कंपन और दूसरी वजहों से यात्रा के कारण होने वाली थकान कम की जा सके। मैकफर्सन स्ट्रटसिन फ्रंट और अर्ध स्वतंत्र सस्पेंशन और इसके साथ मजबूत चेसिस मिलकर काम करते हैं ताकि सवारी की गुणवत्ता सर्वश्रेष्ठ हो। बड़े टायर सेल यू-वा हैचबैक के लिए गड्ढ़ों, झटकों से निपटना आसान बनाते हैं।
उन्नत सुरक्षा, सघन परीक्षण
सुरक्षा पर शेव्रलेट के ग्लोबल फोकस के क्रम में सेल यू-वा हैचबैक में सेफ्टी केज बॉडी कंस्ट्रक्शन है जिसे उच्च शक्ति वाले स्टील के सघन उपयोग से बनाया गया है। तीन बिन्दु वाली इसकी संरचना सामने की टक्कर में 80 प्रतिशत फोर्स को खत्म करने में सक्षम है। इससे केबिन में पहुंच भी रुकती है। फुएल टैंक स्टील बीम रॉलिंग रिब्स से सुरक्षित है। सामने और पीछे के बंपर इस तरह से डिजाइन किए गए हैं कि हल्के-फुल्के झटके टक्कर आदि से खराब नहीं होते हैं और इस तरह गाडी की बॉडी को होने वाला नुकसान न्यूनतम रहता है।
इसमें इंजन मोबिलाइजर, सेंट्रल डोर लॉकिंग, स्पीड सेनसिटिव ऑटोमेटिक डोर लॉक और रिमोट की लेस एंट्री जैसी सुविधाएं हैं जो इसकी सुरक्षा और बढ़ाती है। इसके अलावा, इसके चार में से तीन रूपांतर एयरबैग के साथ आते हैं। इसके अलावा, इसमें एंटी लॉक ब्रेक और इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फोर्स वितरण जैसी सुविधाएं हैं जो ऊपर के दो रूपांतरों में उपलब्ध हैं।
सेल यू-वा हैचबैक को भारत और दूसरे देशों के भिन्न क्षेत्रों में मुश्किल आबोहवा वाली स्थिति में 6.3 मिलियन किलोमीटर से ज्यादा की टेस्टिंग में गुजारा गया है। ग्राहकों की सर्वोच्च गुणवत्ता अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए 1567 पुर्जों और हिस्सों को उन्हीं सख्त, अंतरराष्ट्रीय परीक्षणों से गुजारा गया जो जीएम अपनी लक्जरी कारों पर लागू करता है। जीएम की अंतरराष्ट्रीय गुणवत्ता प्रबंध प्रक्रिया और मानकों को अनुसंधान और विकास, प्रापण, गुणवत्ता मान्यता और निर्माण में लागू किया गया है।
सेल यू-वा तीन साल ध् एक लाख किलोमीटर की मानक वारंटी के साथ मिलती है। इसके अलावा, ग्राहक अनूठी ऐड ऑन सर्विस मेनटेनेंस पैकेज के विकल्प, शेव्रले प्रॉमिस का चुनाव कर सकते हैं। इसके तहत तीन साल या 45000 किलोमीटर तक (जो पहले आए) फ्री मेनटेनेंस मुहैया कराई जाती है।
शेव्रले की स्थापना डेट्रॉयट में 1911 में हुई थी शेव्रले के उत्पाद 140 से ज्यादा देशों में बेचे जाते हैं। भारत में शेव्रले ब्रांड का प्रवेश 2003 में हुआ था और यह देश में सबसे तेजी से बढ़ने वाले वाहनों के नामों में से एक है। शेव्रले अपने उपभोक्ताओं को ईंधन की खपत के मामले में कार्यकुशल, सुरक्षित और  भरोसेमंद वाहन मुहैया कराता है जो उच्च गुणवत्ता, डिजाइन, प्रदर्शन और मूल्य वाले होते हैं। भारत में शेव्रले के पोर्टफोलियो में शेव्रले कैपटिवा, शेव्रले ऑपट्रा, शेव्रले क्रूज, शेव्रले एवियो, शेव्रले एवियो यू-वीए, शेव्रले स्पार्क, शेव्रले बीट और शेव्रले टवेरा शामिल हैं। शेव्रले के मॉडलों के बारे में ज्यादा जानकारी www.chevrolet.co.in पर प्राप्त की जा सकती है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

November 2012
M T W T F S S
« Oct   Dec »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
2627282930  
-->









 Type in