Archive | November 11th, 2012

महिलाओं को अलग-अलग श्रेणियों में बाँटकर उनके आन्दोलन को कमजोर कर रहे है

Posted on 11 November 2012 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने सपा सुप्रीमों मुलायम सिंह यादव के उस बयान की भत्र्सना की है जिसमें उन्होंने महिलाओं को आकर्षक और अनाकर्षक मंे बाँट दिया। पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता डा0 मनोज मिश्र ने आज एक बयान में कहा कि सपा सुप्रीमों महिलाओं को अलग-अलग श्रेणियों में बाँटकर उनके आन्दोलन को कमजोर कर रहे है। पूरे देश की महिलाओं को सम्मान के साथ-साथ राजनैतिक, सामाजिक और आर्थिक उत्थान की आवश्यकता है। सपा सुप्रीमों उन्हें अगड़ी-पिछड़ी, ग्रामीण शहरी, शिक्षित-अशिक्षित तथा आकर्षक अनार्कषक के आधार पर बाँट रहे है। प्रदेश प्रवक्ता      डा0 मिश्र ने कहा कि सच्चाई यह है उनके राजनैतिक अधिकार को चतुराई से इस तरह बाँट कर श्री मुलायम सिंह महिलाशक्ति का नुकसान कर रहे है तथा एक शक्ति का विभाजन कर रहे है।
प्रदेश प्रवक्ता डा0 मिश्र ने सपा सरकार से आग्रह किया कि सरकार की नीतियाँ पिछड़ी, ग्रामीण, अशिक्षित तथा अनाकर्षक महिलाओं के साथ-साथ समाज के सभी वर्ग की महिलाओं के उत्थान को ध्यान मे रखकर बनाये। प्रदेश कन्या भ्रूण हत्या, महिलाओं-बच्चियों के साथ बलात्कार और अपहरण तथा अन्य उत्पीड़नों में रोज नये-नये रिकार्ड कायम कर रहा है और सरकार तथा पुलिस बयानों और वादों की झड़ी लगाये हुए है। प्रदेश में महिलाओं का अकेले चलना दूभर है, रोज नये-नये अपहरण के मामले सामने आ रहे है जिसकी शिकार प्रदेश की हर वर्ग और हर श्रेणी की महिलाएं हो रही है।
प्रदेश प्रवक्ता डा0 मिश्र ने कहा कि नेशनल क्राइम ब्यूरों के आकड़े प्रदेश की महिलाओं की बदहाली की कहानी कह रहे है। सपा सरकार को सभी वर्गो और श्रेणियों की महिलाओं के सर्वागीण विकास की चिन्ता करनी चाहिए तथा अतिवादिता मे बचना चाहिए। भारतीय जनता पार्टी महिलाओं के संविधान प्रदत्त अधिकारो की समर्थक है तथा किसी भी दल को महिलाओं को प्राप्त अधिकारों के खिलाफ षड़यंत्र करने की आजादी नही है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

किसान विरोधी नीति के विरोध में मुख्यमंत्री के शान्तिपूर्ण घेराव का कार्यक्रम

Posted on 11 November 2012 by admin

गन्ना मिलों का समय से न चलने, किसानों को लाभकारी मूल्य निर्धारित न होने, एवं बकाया भुगतान की प्राप्ति न होने के कारण, पिछली सरकार द्वारा चीनी मिलों को औने पौने दामों में बेचने सम्बन्धी जाँच न होने के कारण,  राष्ट्रीय लोकदल द्वारा आन्दोलन चलाया जा रहा है। मेरठ इकाई द्वारा प्रदेश सरकार की किसान विरोधी नीति के विरोध में मुख्यमंत्री के शान्तिपूर्ण घेराव का कार्यक्रम था।
राष्ट्रीय लोकदल के प्रदेश अध्यक्ष मुन्ना सिंह चैहान ने पुलिस द्वारा हजारों किसानों की अपनी माँगों के समर्थन में किये जा रहे आन्दोलनकारियों पर बर्बरतापूर्वक लाठी चार्ज एवं विधायक सुदेश शर्मा, वीरपाल राठी, एवं जिलाध्यक्ष चैधरी यशबीर सिंह को गिरफ्तार करना निन्दनीय कार्य बताया है।
उन्होंने शान्तिपूर्ण आन्दोलन कर रहे किसानों पर लाठी चार्ज व गिरफ्तारी की घोर निन्दा करते हुये कहा है कि राष्ट्रीय लोकदल का कार्यकर्ता सरकार की इस दमनकारी नीति से रूकने वाला नहीं है। यदि इस घटना की न्यायिक जाँच करवाकर दोषी अधिकारियों को दंण्डित नहीं किया गया तो राष्ट्रीय लोकदल कार्यकर्ता, मुख्यमंत्री प्रदेश में जहाँ जायेंगे वहां उनका विरोध करने को बाघ्य हांेगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

केन्द्र सरकार की नीति और नीयत किसी भी सम्प्रदाय विशेष के प्रति प्रेरित नहीं है

Posted on 11 November 2012 by admin

कुम्भ मेले को लेकर भाजपा द्वारा केन्द्र सरकार पर लगाये जा रहे आरोपों को उत्तर प्रदेश कंाग्रेस कमेटी के प्रवक्ता जीशन हैदर ने बेबुनियाद बताया है।
उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी मुख्यालय से आज यहां जारी बयान में प्रदेश कंाग्रेस के प्रवक्ता जीशान हैदर ने कहा कि भाजपा साम्प्रदायिकता की बात कहकर ओछी राजनीति पर उतारू है। उन्होने कहा कि केन्द्र सरकार ने उत्तर प्रदेश सरकार को प्रदेश के विकास के लिए पहले ही 57 हजार करोड़ रूपये मुहैय्या करा दिया है। किन्तु भारतीय जनता पार्टी कुम्भ मेले के लिए अलग से धन उपलब्ध करवाये जाने को लेकर अनावश्यक मुद्दा बनाने का प्रयास कर रही है। इससे साफ है कि केन्द्र सरकार की नीति और नीयत किसी भी सम्प्रदाय विशेष के प्रति प्रेरित नहीं है।
श्री हैदर ने कहा कि अपने लगातार गिरते जनाधार और अंर्तकलह का दंश झेल रही भाजपा बौखलाहट में गलत बयानबाजी कर प्रदेश की जनता को गुमराह करने का दुष्चक्र रच रही है। आज ऐसे समय में जब प्रदेश में कानून व्यवस्था ध्वस्त है, लगातार दंगे हो रहे हैं, भाजपा नेताओं की इन गलत बयानबाजियों से प्रदेश में साम्प्रदायिक और फासिस्टवादी ताकतों को बल मिलेगा, जो कि देश और प्रदेश के कतई हित में नहीं है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

किसानों के हितों की किसी स्तर पर अनदेखी नहीं होने दी जाएगी

Posted on 11 November 2012 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा है कि किसानों के हितों की किसी स्तर पर अनदेखी नहीं होने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में बिजली व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त करने के लिए 1500 करोड़ रूपये की लागत से फीडर सप्रेशन की व्यवस्था मेरठ से शुरू की जायेगी। उन्होंने कहा कि किसानों से देश की सीधे आर्थिक व्यवस्था जुड़ी है, इसलिए किसानों के हितों में हर संभव फैसले लिये जायेंगे। उन्होंने गन्ना मूल्य की घोषणा शीघ्र करने के साथ ही मोहिद्दीनपुर चीनी मिल को इसी सत्र में चलाने की भी घोषणा की। मुख्यमंत्री ने 185967.56 लाख रूपये की योजनाओं के साथ ही मेरठ जनपद मंे तीन नये थानों की स्थापना की घोषणा की। उन्होंने गढ़मुक्तेश्वर को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की भी घोषणा की।
meerut-up-cm-akhilesh-yadav-kanya-dhan-distribution2मुख्यमंत्री आज मेरठ के शताब्दीनगर में कन्या विद्या धन एवं बेरोजगारी भत्ता वितरण कार्यक्रम में 13 करोड़ 97 लाख 02 हजार रूपये के चेक वितरण करने के अवसर पर आयोजित समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सीमित संसाधनों के बावजूद गरीब लोगों विशेषकर बालिकाओं को आगे बढ़ाने के हर संभव प्रयास किये जा रहे है। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही लैपटाप व टेबलेट का वितरण भी शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यकों की बेटियों को आगे बढ़ाने के लिए सरकार ने ‘पढ़े बेटियां, बढ़ें बेटियां’ योजना शुरू की है। उन्होंने कहा कि गरीबों व ग्रामीणों को कम्प्यूटर व लैपटाप के नाम पर डराया जाता रहा है। सरकार अब गरीब व ग्रामीण बच्चों को शीघ्र लैपटाप व टेबलेट देकर उनके सपने को पूरा करेगी। साथ चुनाव के समय किये गये सभी वादों को भी पूरा करेगी।
श्री यादव ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था खेत और खलिहानों से होकर गुजरती हैै। देश की अर्थव्यवस्था में किसानों की अहम भूमिका है। उन्होंने कहा कि सरकार का हर फैसला किसानों के हित में होगा और गन्ना व दूध उत्पादक किसानों को आगे बढ़ाने में कोई कोर कसर बाकी नहीं रखी जायेगी। उन्होंने किसानों को भरोसा दिलाते हुए कहा कि गन्ना मूल्य का फैसला किसानों के पक्ष में होगा और गन्ना मूल्य की ज्यादा कीमत मिलेगी। उन्होंने कहा कि सरकार गन्ना किसानों को उनके मूल्य का भुगतान समय से कराया जाना सुनिश्चित करेगी। सहकारी क्षेत्र की बंद पड़ी मोहिद्दीनपुर चीनी मिल को किसानों के हित में सरकार ने इसी सत्र में चलाने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार की प्राथमिकता है कि गरीब किसानों के कर्ज माफी का कार्य शीघ्र पूरा कर उनको आर्थिक रूप से पोषित करने का अवसर प्रदान किया जाए। उन्होंने कहा कि सरकार ने जहां खाद की समुचित व्यवस्था की है, वहीं कृषि उत्पादन व उत्पादकता बढ़ाने के लिए किसानों को नहरों व ट्यूबवेल का मुफ्त पानी भी उपलब्ध कराया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में बिजली के संकट से उबरने के लिए सरकार ने
1500 करोड़ की लागत से फीडर सप्रेशन का कार्य करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि फीडर सप्रेशन का कार्य मेरठ से शुरू होकर पूरे प्रदेश में लागू होगा। उन्होंने कहा कि पुरानी सरकार ने घटिया ट्रांसफार्मर खरीद कर बिजली संकट को बढ़ाया है, इसलिए सरकार ने उच्च गुणवत्ता के ट्रांसफार्मर लगाने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि सरकार विकास के रास्ते पर चलकर इस प्रदेश को खुशहाल प्रदेश बनायेगी।
meerut-up-cm-akhilesh-yadav-kanya-dhan-distributionश्री यादव ने कहा कि सरकार की नई औद्योगिक नीति से प्रभावित होकर प्रदेश में कई बड़े उद्योग घराने यहां उद्योग स्थापित करने जा रहे है। उद्योगों की स्थापना से जहां प्रदेश में औद्योगिक वातावरण मजबूत होगा, वहीं बेरोजगारों को समुचित रोजगार उपलब्ध हो सकेंगे। उन्होंने कहा कि सरकार ने बेरोजगारों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए शिक्षा विभाग में 1.5 लाख रिक्तियां निकाली है तथा पुलिस, पी.ए.सी. में भी शीघ्र भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी। उन्होंने कहा कि मेरठ में आई.टी. के बनने से बेरोजगारों को बेहतर रोजगार के अवसर अपने ही जनपद में उपलब्ध हो सकेंगे।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने जनपद मेरठ, हापुड़ व बागपत की 4485 बालिकाओं को 13 करोड़ 45 लाख 50 हजार रूपये के कन्या विद्याधन के चेक प्रदान किये। जिसमें से मेरठ की 2369, बागपत की 1274 तथा हापुड़ की 842 बालिकाएं शामिल हैं। इसी प्रकार बेरोजगारी भत्ते के रूप में 3226 लाभार्थियांे को 51.52 लाख रूपये के चेक भी वितरित किये गये। मेरठ जनपद के 2268, बागपत के 743 तथा हापुड़ के 215 बेरोजगारों को चेक दिए गए। मुख्यमंत्री ने मेरठ जनपद में तीन नये थानों रोहटा, पल्लवपुरम व गंगानगर की स्थापना के साथ ही 3881 लाख रूपये की पुलिस विभाग की विभिन्न योजनाओं की घोषणा की। मेरठ में बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं के लिए 5940 लाख रूपये की नौ योजनाओं, मेरठ विकास प्राधिकरण की 151506 लाख रूपये की पांच योजनाओं की घोषणा की जिसमें मेरठ की इनर रिंग रोड भी सम्मिलित है, जिसकी कुल लम्बाई 10.498 किमी. है। उन्होंने किठौर में 497.45 लाख रूपये से मंजूर अहमद आई.टी.आई. किठौर, खरखौदा में 959 लाख रूपये से राजकीय कन्या डिग्री काॅलेज की स्थापना की घोषणा की। उन्होंने विद्युुत विभाग की 17600 लाख रूपये की आठ योजनाओं तथा लोक निर्माण विभाग की 5244.11 लाख रूपये की चार योजनाओं की भी घोषणा की।
मुख्यमंत्री ने मेडिकल काॅलेज से राली चैहान के बीच काली नदी पर 340 लाख रूपये से सेतु निगम द्वारा पुल बनाये जाने की भी घोषणा की। इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने दीप प्रज्जवलित कर समारोह का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर दिगम्बर जैन कन्या इन्टर कालेज व भारतीय गल्र्स इन्टर कालेज की छात्राओं द्वारा स्वागत गीत प्रस्तुत करने पर मुख्यमंत्री ने 21-21 हजार रुपये दोनों कालेज की छात्राओं को प्रदान किये।
समारोह में श्रम मंत्री श्री वकार अहमद शाह, राजस्व मंत्री श्री अंबिका चैधरी, बेसिक शिक्षा मंत्री श्री राम गाविन्द चैधरी, श्रम राज्य मंत्री श्री शाहिद मंजूर, नगर विकास राज्य मंत्री श्री चितरंजन स्वरूप भी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

ब्राह्मण समाज ने हमेशा देश को दिशा दी है

Posted on 11 November 2012 by admin

shivpal-singh-yadav1समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव ने आज यहां कहा कि ब्राह्मण समाज ने हमेशा देश को दिशा दी है। यह बुद्धिजीवी समाज है। समाजवादी आंदोलन को मजबूत करने में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका रही है। इसके साथ के बिना तरक्की सम्भव नहीं। समाजवादी पार्टी ने सदैव ब्राह्मणों को सम्मान दिया है और आगे भी सम्मान मिलता रहेगा।
श्री यादव ने समाजवादी पार्टी मुख्यालय में समाजवादी ब्राह्मण सभा, उत्तर प्रदेश के प्रतिनिधि सम्मेलन/संगोष्ठी में मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए कहा कि समाजवादी आंदोलन में सर्वश्री एस0एम0 जोशी, मधुलिमये, जनेश्वर मिश्र और ब्रजभूषण तिवारी के योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता है।  श्री मुलायम सिंह यादव ने परशुराम जयंती पर सार्वजनिक अवकाश घोषित किया। 246 संस्कृत विद्यालयों को अनुदान सूची में रखा। उन्होने कहा कि पदोन्नति में आरक्षण का निर्णय कर वर्तमान समाजवादी सरकार ने सवर्ण समाज विशेषकर ब्राह्मणों को उनकी योग्यता का समुचित सम्मान दिया है।
श्री शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि पिछली बसपा सरकार ने ब्राह्मणोंको बहुत अपमानित किया। वहां किसी ब्राह्मण नेता को बसपा मुख्यमंत्री के बगल में बैठने का स्थान नहीं मिला। क्रांतिकारी मंगल पाण्डे, चन्द्रशेखर आजाद की न मूर्तियां लगी और नहीं उनके नाम पर पार्क, स्मारक बने। इसके विपरीत समाजवादी पार्टी में पूरा लोकतंत्र है। उन्होने कहा कि ब्राह्मण सम्मेलन में व्यक्त भावनाओं से वे मुख्यमंत्री जी तथा नेताजी को अवगत करा देगें। संस्कृत शिक्षकों की समस्याओं के समाधान के लिए भी वे वार्ता करेगें।
shivpal-singh-yadavसमाजवादी ब्राह्मण सभा के प्रदेश अध्यक्ष श्री मनोज पाण्डेय ने कहा कि देश के समक्ष आज मंहगाई, एफडीआई और आर्थिक मंदी का संकट है। किसान त्रस्त है और नौजवान परेशान। ऐसे में 2014 के चुनाव बड़ी चुनौती है। आवश्यक है कि देश-प्रदेश की खुशहाली के लिए केन्द्र में समाजवादी पार्टी की सरकार हो। हम श्री मुलायम सिंह यादव को प्रधानमंत्री की कुर्सी पर बैठा देखना चाहते है। उन्होने कहा कांग्रेस-भाजपा और बसपा का साथ देकर ब्राह्मण समाज ने अपना बहुत नुकसान किया। समाजवादी पार्टी में ही उसका मान सम्मान सुरक्षित है।
ब्राह्मण प्रतिनिधि सम्मेलन का प्रारम्भ मुख्य अतिथि श्री यादव द्वारा मंत्रोच्चार और शंखध्वनि के बीच मंगलदीप प्रज्ज्वलन से हुआ। उन्होने शहीद चन्द्रशेखर आजाद, डा0 राम मनोहर लोहिया तथा स्व0 जनेश्वर मिश्र के चित्रों पर माल्यार्पण भी किया। श्री यादव, प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चैधरी तथा श्री मनोज पाण्डेय को प्रतीक चिन्ह देखकर सम्मानित किया गया। श्री शिवपाल सिंह यादव को स्वर्ण मुकुट भी पहनाया गया। इस अवसर पर सर्वश्री ओमप्रकाश बाबा दुबे, सनातन पाण्डेय, वीरेन्द्र शुक्ल, रवीन्द्र त्रिपाठी, राजीव शुक्ल, दीपक मिश्र, सुशील दुबे, नवल मिश्र, चरणजीत पाण्डेय, अजय त्रिपाठी, कृष्ण मोहन शुक्ल, धनंजय चतुर्वेदी, परमानन्द पाण्डेय आदि ने भी अपने विचार व्यक्त किए।
इसके पूर्व समाजवादी महिला सभा, उत्तर प्रदेश की बैठक प्रकोष्ठ कार्यालय, राजभवन कालोनी में हुई जिसमें मुख्य अतिथि श्री शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि महिलाओं ने अन्याय के विरूद्ध संघर्ष में समाजवादी पार्टी का साथ बहुत मजबूती से दिया है। उनकी किसी भी स्तर पर उपेक्षा नहीं होगी। मंच पर उन्हें भी स्थान दिया जाएगा। महिला आरक्षण में दलितों, पिछड़ों तथा अल्पसंख्यक वर्ग की महिलाओं का कोटा रखने का समाजवादी आग्रह इसलिए है कि गांव की पिछड़ी महिलाएं भी संसद विधान सभा में पहुॅच सके।
श्री यादव ने कहा कि समाजवादी पार्टी सरकार में महिलाओं का सम्मान सर्वोपरि है। मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कन्या विद्याधन, पुत्रियों की शादी हेतु अनुदान अल्पसंख्यक पुत्रियों को हाईस्कूल पास करने पर 30 हजार रूपए देकर आगे बढ़ाने का मार्ग प्रशस्त किया है। उन्होने महिलाओं का आव्हान किया कि वे मंहगाई और भ्रष्टाचार की प्रतीक बन गई केन्द्र सरकार को उखाड़ फेंकने के लिए आगे आएं और सन्2014 के चुनाव में चैपाल लगाकर समाजवादी पार्टी को भारी जीत दिलाने के लिए काम करें।
प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चैधरी ने अपने सम्बोधन में कहा कि बसपा सरकार में महिलाओं को तमाम यातनाएं भोगनी पड़ी। उनको हर तरह से अपमानित किया गया। समाजवादी पार्टी में महिलाओं को सम्मान मिलता है। उन्होने कहा महिलाओं की जागरूकता से समाज आगे बढ़ता है। श्री मुलायम सिंह यादव ने हमेशा महिलाओं को आगे बढ़ाने का काम किया है। समाजवादी आंदोलन में उनकी भूमिका कम नहीं रही है।
महिला सभा की प्रदेश अध्यक्ष श्रीमती लीलावती कुशवाहा ने कहा कि विधान सभा में जिस तरह की आधी आबादी ने बहुमत देकर श्री अखिलेश यादव को मुख्यमंत्री बनाया वैसे ही लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव के हाथ में देश की बागडोर सौंपकर ही महिलाएं दम लेगी। बैठक में श्रीमती शीला चतुर्वेदी, नीलम रोमिला सिंह, राजदेवी चैधरी, सरोज मौर्य, सुशीला राजभर, रजिया नवाज, सुनीता यादव, डा0 गुलिस्ताना, कौशल्या प्रजापति, शांती यादव,  मुन्नीपाल, लालमुन्नी यादव, सुनीता सिंह, चन्द्रेश सोनी, राजेश कुमारी यादव, साधना मिश्रा, विद्या यादव, गीता यादव, डा0 सुरभि शुक्ला, अल्पना बाजपेयी आदि ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

November 2012
M T W T F S S
« Oct   Dec »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
2627282930  
-->









 Type in