*खाकी वर्दी वालो के कारनामे-जनता की जुवानी * सफेद कुर्ते वाले नेताओ के कारनामे-जनता की जुवानी "upnewslive.com" पर, आप के पास है कोई जानकारी तो आप भी बन सकते है सिटी रिपोर्टर हमें मेल करे info@upnewslive.com पर या 09415508695 फ़ोन करे , मीडिया ग्रुप पेश करते है <UPNEWS>मोबाईल sms न्यूज़ एलर्ट के लिए अगर आप भी कहते है अपने और प्रदेश की खबरे अपने मोबाईल पर तो अपना <नाम-, पता-, अपना जॉब,- शहर का नाम, - टाइप कर 09415508695 पर sms, प्रदेश का पहला हिन्दी न्यूज़ पोर्टल जिसमे अपने प्रदेश की खबरें सरकार की योजनाएँ,प्रगति,मंत्रियो के काम की प्रगति www.upnewslive.com पर

Archive | राज्य

जनादेश सत्ता के आंनद के लिए नहीं, बल्कि प्रदेश बदलने के लिए- सुनील बंसल

Posted on 19 February 2018 by admin

वाराणसी/लखनऊ 19 फरवरी 2018, भारतीय जनता पार्टी प्रदेश महामंत्री (संगठन) सुनील बंसल ने कहा कि पार्टी आगामी समय में कार्यकर्ताओं के लिए कई तरह के रचनात्मक एवं संगठनात्मक कार्यक्रम की रूपरेखा को तैयार कर रही है। 25 फरवरी को मंडल स्तर व जिला स्तर पर युवा कार्यकर्ताओं के लिए एकलव्य खेल प्रतियोगिता होगी। जिसमें पार्टी के युवा कार्यकर्ताओं को अपने खेल से संबंधित गतिविधियों को समाज के बीच लाकर सभी लोगों को खेल भावना से जोड़कर एक संगठित और मजबूत संगठन रचना को अंजाम देना है।
श्री बंसल ने कहा कि आगामी समय में 4 लोकसभा क्षेत्रों को मिलाकर एक संयुक्त बैठक आयोजित की जाएगी, जिसमें कई महत्वपूर्ण विषयों पर और आगामी 2019 लोकसभा चुनाव के लिए एक रचना और सभी कार्यकर्ताओं के लिए उनकी भूमिका निर्धारित की जाएगी। विधानसभाओं की समन्वय बैठक भी आयोजित होंगी। प्रदेश की जनता ने प्रदेश बदलने के लिए हमें जंनादेश दिया है न कि हम सत्ता का मजा लूटने आए हैं। हमें लगातार रचनात्मक और समाज की सेवा के काम करते रहना चाहिए, यही हमारा मूल विचार है, इसी पर भाजपा काम करती है।
बैठक की अध्यक्षता करते हुए भाजपा काशी क्षेत्र के अध्यक्ष एवं प्रदेश उपाध्यक्ष लक्ष्मण आचार्य ने कहा सुनील बंसल जी के अंदर अपने संकल्पों को धरातल पर उतारने का अद्भुत क्षमता और विश्वास है। इस कारण से हम सभी को इनसे प्रेरणा मिलती है आज उत्तर प्रदेश में इतना बड़ा वटवृक्ष, जो संगठन का दिखाई दे रहा है उसके पीछे सुनील बंसल जी जैसा ही शिल्पी मुख्य भूमिका में है। प्रदेश सह प्रभारी सुनील ओझा ने भी बैठक को संबोधित किया।
बैठक में भाजपा काशी क्षेत्र के सभी पदाधिकारी एवं सभी जिलों के अध्यक्ष मौजूद थे, क्षेत्रीय स्तर पर कार्यक्रमों का वृत्त संगठन महामंत्री रत्नाकर ने लिया। संचालन क्षेत्रीय महामंत्री रामचंद्र मिश्रा ने किया एवं आभार महामंत्री अशोक चैरसिया ने दिया।

Comments (0)

बी.एस.पी. द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति-दिनांक 12.02.2018

Posted on 12 February 2018 by admin

(1) इलाहाबाद में की गई एक होनहार दलित एल.एल.बी. के छात्र की निर्मम हत्या यह गहरे दुःख व चिन्ता का विषय। पीड़ित परिवार के लोगांे से मिलने हेतु उत्तर प्रदेश बी.एस.पी. स्टेट यूनिट के अध्यक्ष व पूर्व मंत्री श्री रामअचल राजभर को इलाहाबाद भेजा।
(2) सदियों से शोषित-पीड़ित दलित समाज जिसमें आज़ादी के लगभग 70 वर्षों के बाद भी उच्च शिक्षा नाम मात्र की ही है एक होनहार एल.एल.बी. छात्र की हत्या पूरे समाज के लिये ही बड़े दुःख व चिन्ता की बात है। इससे पूरा समाज आहत हुआ है।
(3) बीजेपी की संकीर्ण, जातिवादी व नफरत की राजनीति के कारण उत्तर प्रदेश ही नहीं बल्कि पूरे देश का माहौल काफी ज़्यादा दूषित व हिंसक है। सर्वसमाज के ख़ासकर लिखे-पढ़े युवक रोजगार आदि नहीं मिल पाने के कारण कुण्ठा का शिकार हैं: बी.एस.पी. की राष्ट्रीय अध्यक्ष, उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री व पूर्व सांसद सुश्री मायावती जी।

नई दिल्ली, 12 फरवरी 2018: इलाहाबाद में दलित लाॅ छात्र की निर्मम हत्या पर गहरा दुःख व्यक्त व संवेदना व्यक्त करते हुये बी.एस.पी. की राष्ट्रीय अध्यक्ष, उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री व पूर्व सांसद सुश्री मायावती जी ने कहा कि ऐसे सदियों से शोषित-पीड़ित दलित समाज, जिसमें आज़ादी के लगभग 70 वर्षों के बाद भी उच्च शिक्षा नाम मात्र की ही है, के एक होनहार एल.एल.बी. छात्र की हत्या पूरे समाज के लिये ही बड़े दुःख व चिन्ता की बात है। इस घटना से पूरा समाज आहत हुआ है।
वास्तव में इलाहाबाद में दलित छात्र की इस प्रकार की नृशंस हत्या उत्तर प्रदेश बीजेपी शासन में कोई यह अकेली नई घटना नहीं है बल्कि ऐसी दर्दनाक घटनायें लगातार ही घटित हो रही हैं और उसके लिये कोई और नहीं बल्कि बीजेपी की संकीर्ण, जातिवादी व नफरत की राजनीति पूरी तरह से दोषी है जिस कारण ही उत्तर प्रदेश में ही नहीं बल्कि पूरे देश में ही माहौल काफी ज़्यादा दूषित व हिंसक है। सर्वसमाज के ख़ासकर लिखे-पढ़े युवक रोजगार आदि नहीं मिल पाने के कारण कुण्ठा का शिकार हैं और जिस कारण विभिन्न प्रकार के अपराध हर स्तर पर लगातार बढ़ रहे हैं तथा समाज का तानाबाना भी बिखऱ रहा है।
सुश्री मायावती जी ने कहा कि दिलीप सरोज नामक जिस छात्र की हत्या अकारण ही खुलेआम कर दी गयी है उस परिवार की भरपाई किसी रूप में भी नहीं हो सकती है, फिर भी परिवार को सान्तवना की सख़्त जरूरत है जिसके लिये उन्होंने बी.एस.पी. उत्तर प्रदेश यूनिट के अध्यक्ष व पूर्व मंत्री श्री रामअचल राजभर को स्थानीय बी.एस.पी. पार्टी यूनिट के लोगों के साथ जाकर परिवार से मिलने का निर्देश दिया है ताकि उनकी यथासम्भव मदद की जा सके। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार को भी दोषियों को सख़्त सज़ा देने के साथ-साथ पीड़ित परिवार की भी जरूर मदद करनी चाहिये।

Comments (0)

मिस्टर आगरा में मॉडल्स ने लगाया फैशन का तड़का

Posted on 12 February 2018 by admin

आगरा : आरोही संस्था के मिस्टर आगरा 2018 के सीजन-6 के ऑडिशन C-9 रेस्टोरेंट के ऑडिटोरियम में आयोजित हुए। ऑडिशन का शुभारंभ सेल्स टैक्स एडिशनल कमिशनर पुनीत अग्निहोत्री, जॉन पॉल व व्यवसायी मनोज अग्रवाल ने सरस्वती माँ के समक्ष दीप प्रज्वलन कर ऑडिशन कर शुरुवात की। ऑडिशन में निर्णायक मण्डल में अभिनेता अमित सिंह, आईआईएफटी के निर्देशक विनीत बवनिया, मोनिका अग्रवाल, रुपिंदर कौर शामिल रही|

img_20180211_140928संस्था निर्देशक अमित तिवारी ने बताया की मिस्टर आगरा सीजन-6,के लिए 6 प्रतिभागियों का चयन किया गया। ऑडिशन में लगभग 40 से 50 प्रतिभागियों ने भाग लिया। इस आयोजन के स्पेशल सीक्वेंस के लिए फबीबी, बिग बाजार का समर स्प्रिंग कलैक्शन को दर्शाया जाएगा। जिसमे 2 मेल मॉडल्स के राउंड होंगे, 2 फीमेल्स मॉडल्स के राउंड होंगे और किड्स के भी 2 राउंड होंगे।

मिस्टर आगरा कॉन्टेस्ट का ग्रैंड फिनाले 15 फरवरी को अशोक कॉसमॉस मॉल में आयोजित किया जाएगा| जिसमे बतौर मुख्यातिथि मिस रशिया एना जूलिया शामिल होंगी। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से शैलेन्द्र सिंह, डॉ ललितेश यादव, लखन सिंह कुशवाह, शेर सिंह, धनंजय सिंह, विक्रम जैन आदि मौजूद रहे।

Comments (0)

कानपुर विश्वविद्यालय में राज्य विश्वविद्यालय कुलपति सम्मेलन का आयोजन

Posted on 10 February 2018 by admin

राज्यपाल की अध्यक्षता में सभी कुलपतियों ने शिरकत की

शिक्षा की गुणवत्ता को सुधारने के लिये नकलविहीन परीक्षा कराने के लिये प्रभावी व्यवस्था की जाये- राज्यपाल
———–
लखनऊ: 10 फरवरी, 2018

aks_0256उत्तर प्रदेश के राज्यपाल एवं कुलाधिपति श्री राम नाईक की अध्यक्षता में आज छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय, कानपुर के सीनेट हाल में उत्तर प्रदेश राज्य विश्वविद्यालय के कुलपतियों का सम्मेलन आयोजित किया गया। सम्मेलन में राज्य के सभी 28 विश्वविद्यालयों के कुलपतिगण, अपर मुख्य सचिव/प्रमुख सचिव शिक्षा श्री संजय अग्रवाल, प्रमुख सचिव राज्यपाल सुश्री जूथिका पाटणकर, सचिव राज्यपाल श्री चन्द्र प्रकाश, सचिव तकनीकी शिक्षा श्री भुवनेश कुमार सहित, कृषि शिक्षा एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के अधिकारीगण उपस्थित थे। कुलपति सम्मेलन से पूर्व राज्यपाल ने विश्वविद्यालय में नवनिर्मित स्वर्ण जयन्ती द्वार का लोकार्पण किया तथा प्रांगण में स्थित छत्रपति शाहूजी महाराज की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर अपनी श्रद्धांजलि दी।
राज्यपाल ने कुलपति सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए कहा कि परीक्षाओं को सम्पन्न कराने में नकल एक बड़ी चुनौती है। शिक्षा की गुणवत्ता को सुधारने के लिये नकलविहीन परीक्षा कराने के लिये प्रभावी व्यवस्था भी की जाये। सीसीटीवी के माध्यम से परीक्षा की माॅनिटरिंग की जाये। ससमय परीक्षा का संचालन हो तथा 30 जून, 2018 तक सभी विश्वविद्यालय अपना परीक्षाफल घोषित करें। उत्तर पुस्तिका के मूल्यांकन कार्य में अधिकाधिक पारदर्शिता लाने का प्रयास किया जाये। पूर्व में दीक्षान्त समारोह समय एवं नियमित रूप से न होने पर विद्यार्थियों को उपाधि मिलने में विलम्ब होता था। उन्होंने ने कहा कि परिणाम घोषित होने के बाद ई-गवनर्स के माध्यम से विश्वविद्यालय यह सुनिश्चित करें कि छात्रों को अंकतालिकाएं विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर शीघ्रताशीघ्र उपलब्ध हों।
श्री नाईक ने कहा कि दीक्षान्त समारोह की वर्ष 2018-19 की समयसारिणी घोषित कर दी गई है। सत्र 2018-19 में सम्पन्न होने वाले सभी दीक्षान्त समारोह 15 नवम्बर, 2018 तक प्राथमिकता के आधार पर सम्पन्न हों। दीक्षान्त समारोह की सम्भावित तिथि 21 अगस्त, 2018 से 12 नवम्बर 2018 तक की समयसारणी सभी कुलपतियों को उपलब्ध करा दी गई है। दिसम्बर-जनवरी माह में खराब मौसम के कारण कई बार दीक्षान्त समारोह में उपस्थित होने में कठिनाई होती थी। विश्वविद्यालय शिक्षकों के रिक्त पदों को शीघ्र भरने के लिये समीक्षा करते हुए प्रभावी कदम उठायें। उन्होंने कहा कि अध्यापकों के रिक्त पद भरने में लगने वाले समय को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार द्वारा सेवानिवृत्त शिक्षकों को मानदेय के रूप में रखने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि छात्र संघ चुनाव लिंगदोह समिति के निर्देर्शों के अनुसार प्रवेश प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद शीघ्रातिशीघ्र करा लिये जाये।
राज्यपाल ने कहा कि स्ववित्तपोषित पाठ्यक्रम प्रारम्भ करने से पूर्व उसके औचित्य, शुल्क निर्धारण एवं भविष्य में उपयोगिता को देखते हुए शासन से अनुमति प्राप्त की जाये। स्ववित्तपोषित पाठ्यक्रमों के संचालन के संबंध में अनेक शिकायतें प्राप्त हो रही हैं शासन द्वारा इनके निराकरण के लिये समय-समय पर अनेक कदम उठाये गये हैं। विभिन्न विश्वविद्यालयों में चल रहे स्ववित्तपोषित पाठ्यक्रमों की औचित्यता की गहन समीक्षा किये जाने की आवश्यकता है। फीस निर्धारण की प्रक्रिया एवं स्ववित्तपोषित पाठ्यक्रमों के संचालन हेतु नियुक्त शिक्षकों की सेवा शर्तों आदि के संबंध में अभी भी स्पष्ट दिशा-निर्देश जारी किये जाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि कुलपतिगण इस संबंध में शासन के अधिकारियों से विचार-विमर्श करके ठोस निष्कर्ष पर पहुंचे जिससे शासन स्तर से यथानुसार शासनादेश जारी किये जा सकें।
श्री नाईक ने कहा कि विश्वविद्यालय के अधिनियम 1973 के कतिपय प्रावधानों के विरोधाभासी होने तथा वर्तमान परिप्रेक्ष्य में संशोधन किये जाने की आवश्यकता को देखते हुए कुलाधिपति के विधिक सलाहकार की अध्यक्षता में एक समिति गठित की गई है जो विधिवत् अपना काम कर रही है, अब तक समिति की कई रिपोर्टें शासन को सन्दर्भित की जा चुकी हैं। उच्च शिक्षा की प्रबन्धन प्रणाली के अध्ययन हेतु प्रमुख सचिव राज्यपाल के मार्ग दर्शन में महाराष्ट्र, पं0 बंगाल, तमिलनाडु आदि राज्यों के विश्वविद्यालयों का अध्ययन किया जा रहा है। महाराष्ट्र के अध्ययन के आधार पर तैयार की गई रिपोर्ट को प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री तथा विधिक परामर्शदाता की अध्यक्षता में गठित समिति के अध्यक्ष को विचारार्थ एवं आवश्यक कार्यवाही हेतु प्रेषित की गयी है। उन्होंने कहा कि शेष राज्यों के भ्रमण के उपरान्त तैयार होने वाली रिपोर्ट की संस्तुतियां विश्वविद्यालय के बेहतर प्रबन्धन एवं कार्य-प्रणाली को अधिक पारदर्शी बनाने में सहायक सिद्ध होंगी।
राज्यपाल ने कहा कि दीक्षान्त समारोह में एकरूपता लाने की दृष्टि से कुलपति महात्मा ज्योतिबा फुले रूहेलखण्ड विश्वविद्यालय की अध्यक्षता में एक समिति गठित की गई है जो विभिन्न मुद्दों पर विचार-विमर्श करके अपनी संस्तृति कुलाधिपति को प्रस्तुत करेगी। कुलाधिपति अपने स्तर से संस्तुति का अध्ययन करने के उपरान्त आवश्यक दिशा-निर्देश जारी करेंगे।
बैठक में पूर्व में सम्पन्न कुलपति सम्मेलन में लिये गये निर्णयों पर की गई कार्यवाही, अधिनियम में संशोधन, ई-गवर्नेस के संबंध में गठित समिति द्वारा कृत्त कार्यवाही, विश्वविद्यालय वेबसाइट की अद्यतन स्थिति, विश्वविद्यालय कार्य परिषद की बैठक की रिकार्डिंग, विश्वविद्यालयों में रिक्त पदों को भरे जाने के संबंध में की कार्यवाही की जानकारी, शोध कार्यों को प्रभावी बनाने की दिशा में किये गये प्रयास, कृषि, चिकित्सा एवं प्रौविधिक शिक्षा के महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर गहन विचार-विमर्श किया गया।
कुलपति सम्मेलन में छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय, कानपुर, डाॅ0 जे0 वैशम्पायन ने स्वागत उद्बोधन दिया तथा सचिव राज्यपाल श्री चन्द्र प्रकाश ने धन्यवाद ज्ञापित किया। बैठक में अपर मुख्य सचिव, श्री संजय अग्रवाल ने आश्वास्त किया कि विश्वविद्यालयों की समस्याओं के निराकरण को लेकर राज्य सरकार गम्भीर है, सरकार का प्रयास है कि उच्च शिक्षा की गुणवत्ता में व्यापक सुधार हों। उन्होंने अपने स्तर से हर सम्भव सहयोग का आश्वासन भी दिया।
उल्लेखनीय है कि कुलपतियों की पूर्व बैठक में यह निर्णय लिया गया था कि वर्ष में दो बार आयोजित होने वाले कुलपति सम्मेलन की एक बैठक लखनऊ में होगी तथा दूसरी बैठक प्रदेश के किसी विश्वविद्यालय में होगी। इसी क्रम में आज कानपुर में आयोजित की गई जबकि इससे पूर्व झांसी और जौनपुर में बैठक आयोजित की जा चुकी है।

Comments (0)

श्रद्धांजलि अर्पित की

Posted on 04 February 2018 by admin

cm-k004-1उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने 4 फरवरी, 2018 को जनपद शामली के कैराना सेे सांसद स्व0 हुकुम सिंह के आवास पर पहुंचकर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर उन्होंने स्व0 हुकुम सिंह के शोकाकुल परिजनों से भेंट की और उन्हें ढांढस बंधाया।
cm-k006

Comments (0)

संभावित सूखे से निपटने हेतु पर्याप्त धनराशि विभागवार कार्यों हेतु निर्गत, आवश्यकतानुसार धनराशि निर्गत कराने के निर्देश: राजीव कुमार

Posted on 03 February 2018 by admin

मुख्य सचिव ने तालबेहट के ग्राम पवा का स्थलीय निरीक्षण कर
विकास कार्यों की प्रगति की ली जानकारी

बुन्देलखण्ड क्षेत्र के झांसी मण्डल में विकास कार्यों में
और अधिक तेजी लाकर प्रदेश में सर्वश्रेष्ठ मण्डल बनाने के
सार्थक प्रयास किये जायेंगे सुनिश्चित: मण्डलायुक्त, झांसी

सुरेन्द्र अग्निहोत्री ,लखनऊ: 03 फरवरी, 2018
dsc_9464
उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री राजीव कुमार ने बुन्देलखण्ड में पेयजल एवं अन्य विकास कार्यों हेतु प्रदेश सरकार द्वारा पर्याप्त धनराशि निर्गत करा दी गयी है। उन्होंने कहा कि वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं कि जनप्रतिनिधियों के साथ बैठकर राहत कार्य योजना के तहत कराये जाने वाले कार्यों को प्राथमिकता से सूचीबद्ध कराकर एक्शन प्लान फरवरी माह के प्रथम सप्ताह में ही भेज दें, ताकि आवश्यक स्वीकृतियां एवं धनराशि यथाशीघ्र निर्गत करायी जा सके। उन्होंने कहा कि बुन्देलखण्ड में पेयजल की समस्या हेतु पानी की कमी कतई नहीं होने दी जायेगी। उन्होंने कहा कि विभागीय वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं कि सम्भावित सूखे को दृष्टिगत रखते हुये ग्रामवार पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित कराने हेतु टैंकरों एवं अन्य संसाधनों से जलापूर्ति सुनिश्चित करायी जाये। उन्होंने कहा कि बुन्देलखण्ड में अन्ना प्रथा को रोकने हेतु आवारा जानवरों के खाने हेतु पशु आहार की व्यवस्था भी कराने के निर्देश मण्डलीय अधिकारियों को दिये गये हैं।
मुख्य सचिव आज बुन्देलखण्ड के दो द्विवसीय भ्रमण के दौरान जनपद ललितपुर के ब्लाक तालबेहट के ग्राम पवा में किसानों को सम्बोधित कर रहे थे।
सम्बोधन के पूर्व, श्री राजीव कुमार ने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत निर्मित आवासों, स्वच्छता अभियान के तहत निर्मित शौचालयों का स्थलीय निरीक्षण के उपरान्त प्राथमिक विद्यालय आंगनबाड़ी केन्द्र, स्वास्थ्य केन्द्रों का निरीक्षण कर छात्र-छात्राओं के साथ-साथ महिलाओं एवं किसानों से सीधे वार्ता कर प्रदेश सरकार द्वारा उपलब्ध करायी जा रही सुविधाओं की जानकारी प्राप्त की। dsc_9336
मुख्य सचिव ने बुन्देलखण्ड के अधिकारियों को कड़े निर्देश दिये हैं कि वे नियमित रूप से अपने अधीनस्थ जनपदों एवं क्षेत्रों का भ्रमण कर ग्रामवासियों से सीधे रुबरू होकर उनकी समस्याओं का समाधान प्राथमिकता पर करायें। उन्होंने कहा कि बुन्देलखण्ड के ग्रामीण अंचलों में पेयजल एवं शिक्षा की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित कराते हुये आवश्यकतानुसार चिन्हित क्षेत्रों में सोलर यूनिट की स्थापना कराने हेतु प्राथमिकता पर कार्यवाही सुनिश्चित करायी जायेगी। उन्होंने कहा कि बुन्देलखण्ड में जल संकट को दृष्टिगत रखते हुये इजराइल की बेहतर तकनीकी का प्रयोग कर जल संचय पर बेहतर कार्ययोजना बनायी जा रही है।
मण्डलायुक्त झांसी श्रीमती कुमुदलता श्रीवास्तव ने अपने संबोधन में कहा कि बुन्देलखण्ड क्षेत्र के झांसी मण्डल में विकास कार्यों में और अधिक तेजी लाकर प्रदेश में सर्वश्रेष्ठ मण्डल बनाने के सार्थक प्रयास सुनिश्चित किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि संभावित सूखे को दृष्टिगत रखते हुये झांसी मण्डल की समस्याओं को चिन्हित कर बेहतर कार्ययोजना बनाने के निर्देश अधीनस्थ विभागीय अधिकारियों को दिये गये हैं। उन्होंने कहा कि संभावित सूखे की स्थिति पर झांसी मण्डल में किसी भी व्यक्ति प्रभावित न होने देने के लिये शासकीय योजनाओं को तेजी से क्रियान्वित कराया जायेगा।dsc_9247
मुख्य सचिव के ग्राम पवा के स्थलीय निरीक्षण के दौरान सम्बन्धित जनपद के जिलाधिकारी सहित जल निगम, लघु सिंचाई, सिंचाई एवं अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण एवं ग्राम प्रधान भी उपस्थित थे।

Comments (0)

सरकार की योजनाओ को मीडिया के जरिये लोगो तक पहुँचाये पत्रकार - आयुक्त

Posted on 03 February 2018 by admin

पत्र सूचना कार्यालय द्वारा ग्रामीण मीडिया कार्याशाला का आयोजन
गोण्डा 03, फरवरी। केन्द्र सरकार समाज के अन्तिम आदमी तक विकास के लाभ पहुँचाने को लेकर संकल्पबद्ध है। सरकार के कार्यक्रमो का लाभ सब तक पहुँचे इसके लिए जागरूकता आवश्यक हैं। मीडिया इस दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। 8708
भारत सरकार के पत्र सूचना कार्यालय द्वारा आयोजित ग्रामीण मीडिया कार्यशाला में मुख्य अतिथि के रूप में विचार व्यक्त करते हुए देवी पाटन मण्डल के आयुक्त एस0बी0एस0 रंगाराव ने कहा कि प्रधानमन्त्री की अगुवाई में देश ने तेजी से विकास किया है। उन्होने कहा कि आज भारत दुनिया की सबसे तेजी से विकास करने वाली अर्थव्यवस्था है। श्री रंगाराव ने कहा कि सरकार समाज के हर तबके के विकास के लिए योजनाएं चला रही है। विकास को लेकर प्रधानमन्त्री के विजन की चर्चा करते हुए आयुक्त ने कहा कि सरकार सबका साथ सबका विकास के मूल मन्त्र के साथ काम रही है। उन्होने कहा कि मीडिया लोकतन्त्र का चैथा खम्भा होता है। जो योजनाएं संसद में पास की जा रही है उनके जमीनी क्रियान्वयन में मीडिया से जुड़े लोग महव्तपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। मेहनौन के विधायक विनय कुमार द्विवेदी ने कहा कि सरकार की मंशा के अनुरूप देश में हर क्षेत्र में विकास हो रहा हैं। गौरा के विधायक प्रभात वर्मा ने कहा कि सरकार पंण्डित दीन दयाल उपाध्याय के विचारो पर चलकर सबके विकास के लिए काम कर रही है। उन्होने कहा कि विकास का फायदा सब तक पहुँचे इसके लिए हम सभी को मिलकर काम करना होगा। मुख्य विकास अधिकारी श्रीमती दिव्या मित्तल ने कहा कि इस प्रकार की कार्यशालाओ के आयोजन से लोगो को एक नई सोच मिलती है। उन्होने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रो में चुनौती भरे माहौल में काम करने वाले पत्रकारो के लिए इस प्रकार की कार्यशालाओ का निरन्तर आयोजन होते रहना चाहिए। 8675
कार्यशाला में विभिन्न विषयों पर विशेषज्ञों ने अपने विचार व्यक्त किये। देवी पाटन मण्डल के एस0एस0टी0 के संयुक्त आयुक्त डी0पी0 साहू ने जी0 एस0टी0, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 एसके0 श्रीवास्तव ने स्वास्थ्य योजनाओ, जिला पंचायत राज अधिकारी घनश्याम सागर ने स्वच्छ भारत मिशन, बेसिक शिक्षा अधिकारी सन्तोष कुमार देव पाण्डेय ने बेसिक शिक्षा से जुड़ी योजनाओ, प्रदीप मिश्रा ने कौशल विकास औैर लीड बैंक मैनेजर दशरथ सी0 बेहरा ने बैंको के जरिये किसानो और छोटे कारोबारियो को मिलने वाली सहायता की विस्तृत रूप से चर्चा की।
इस अवसर पर स्वास्थ्य, शिक्षा, बाल विकास, सूचना, कृषि, पंचायती राज, समाज कल्याण, लीड बैंक, सहित विभन्न विभागो की ओर से विकास प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का संचालन पत्र सूचना कार्यालय के उपनिदेशक श्रीकान्त श्रीवास्तव ने किया जबकि पत्र सूचना कार्यालय के ही उपनिदेशक विनय राज तिवारी ने अतिथियों के प्र्रति आभार ज्ञापित किया।

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने बुलन्दशहर में घर के अन्दर दो बहनों के जले हुए शव मिलने की घटना पर दुःख व्यक्त किया

Posted on 02 February 2018 by admin

घटना को गम्भीरता से लेते हुए इसके सम्बन्ध में रिपोर्ट तलब

दोषियों के खिलाफ तत्काल सख्त से सख्त कार्रवाई किये जाने के निर्देश
लखनऊ: 2 फरवरी, 2018
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने बुलन्दशहर के बीबीनगर थाना क्षेत्र में घर के अन्दर दो बहनों के जले हुए शव मिलने की घटना पर दुःख व्यक्त किया है। उन्होंने दिवंगत आत्मा की शांति की कामना करते हुए परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है।
मुख्यमंत्री जी ने इस पूरी घटना को गम्भीरता से लेते हुए इसके सम्बन्ध में रिपोर्ट तलब की है। उन्होंने इस घटना में शामिल दोषियों के खिलाफ तत्काल सख्त से सख्त कार्रवाई किये जाने के भी निर्देश दिये हैं।

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने जनपद गोरखपुर के भटहट में 9781.52 लाख रु0 की लागत की 15 परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया

Posted on 30 January 2018 by admin

मुख्यमंत्री ने आई0टी0आई0 संस्थान का शिलान्यास भी किया

प्रदेश के विकास के लिए सभी का समन्वित प्रयास आवश्यक: मुख्यमंत्री

राज्य सरकार विकास कार्याें को प्राथमिकता दे रही है

युवाओं को प्रधानमंत्री स्किल डेवलपमेन्ट योजना के तहत प्रशिक्षित किया जाएगा02

रोजगार के माध्यम से क्षेत्र का विकास सम्भव

विभिन्न क्षेत्रों में उद्योग लगाकर रोजगार सृजन किया जा रहा है

राज्य सरकार द्वारा गरीबों, वंचितों, किसानों, नौजवानों,
महिलाओं आदि को ध्यान में रखकर योजनाएं बनायी जा रही हैं

राज्य सरकार हर गरीब के घर बिजली पहुंचाने का कार्य कर रही है

सुरेन्द्र अग्निहोत्री ,लखनऊ: 30 जनवरी, 2018

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद गोरखपुर के भटहट में 9781.52 लाख रुपये की लागत की 15 परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इनमें शिलान्यास की गई 05 परियोजनाओं की लागत 8113.17 लाख रुपये तथा लोकार्पित 10 परियोजनाओं की लागत 1668.35 लाख रुपये है। इस अवसर पर अपने सम्बोधन मंे मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश के विकास के लिए सभी का समन्वित प्रयास आवश्यक है। इससे ही प्रदेश विकास के पथ पर अग्रसर होगा। राज्य सरकार विकास कार्याें को प्राथमिकता दे रही है। प्रदेश के विकास से ही देश भी तेजी से आगे बढ़ेगा।
मुख्यमंत्री जी ने आज यहां आई0टी0आई0 संस्थान का शिलान्यास भी किया। उन्हांेने कहा कि इस संस्थान के बन जाने से स्थानीय नौजवान बिना कहीं बाहर गये, यहीं पर दक्ष हो सकेंगे। उन्हें प्रधानमंत्री स्किल डेवलपमेन्ट योजना के तहत भी प्रशिक्षित किया जाएगा। युवाओं में कौशल विकास से उनके लिए रोजगार की तलाश आसान हो जाती है। प्रशिक्षित युवा नौकरी के साथ-साथ स्वरोजगार हेतु भी सक्षम होते हैं। रोजगार के माध्यम से क्षेत्र का विकास सम्भव है। यह हर तबके के चहरे पर खुशहाली लाने का माध्यम है।
योगी जी ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा गरीबों, वंचितों, किसानों, नौजवानों, महिलाओं आदि को ध्यान में रखकर योजनाएं बनायी जा रही हैं। सरकार की योजनाओं से लाखों की संख्या में लोग लाभान्वित हुए हैं। फसल ऋण मोचन योजना से 86 लाख किसानों को लाभ मिला है। इसी प्रकार उज्ज्वला योजना से बड़ी संख्या में महिलाएं लाभान्वित हुईं हैं। राज्य सरकार हर गरीब के घर बिजली पहुंचाने का कार्य कर रही है। press-11
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि राज्य सरकार बिना भेदभाव के विकास कार्य करा रही है। मण्डी समितियों को पुनरुद्धार किया गया है, जिससे किसानों को सुविधा और लाभ मिल रहा है। एक समय पूर्वान्चल को चीनी का कटोरा कहा जाता था, लेकिन धीरे-धीरे यहां की चीनी मिलें बन्द होती चली गयीं, जिन्हें पुनः आरम्भ कराया जा रहा है। विभिन्न क्षेत्रों में उद्योग लगाकर रोजगार सृजन किया जा रहा है। प्रदेश के नौजवानों को रोजगार के लिए पलायन नहीं करना पडे़गा। उन्हें राज्य में ही रोजगार मिलेगा।
योगी जी ने कहा कि 1.40 लाख युवाओं को कौशल विकास में पारंगत कर नौकरियां दी जा रही हैं। जल्द ही 1.62 लाख पुलिस की भर्तियां भी की जाएंगी। उन्होंने कहा कि युवा भर्ती की तैयारी करें, पूरी ईमानदारी के साथ भर्ती प्रक्रिया होगी। इसके अलावा, 1.37 लाख सहायक अध्यापकों की भी भर्ती की जाएंगी। साथ ही, 20 हजार माध्यमिक शिक्षक भी भर्ती होंगे। अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा 60 हजार भर्तियां की जाएंगी।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि गांव में महिलाओं के स्वयं सेवी सहायता समूह बनाये जाएं और उन्हें अनुदान एवं ऋण दिलाया जाए, जिससे वह अपना कुटीर उद्योग लगा सकें। उन्होंने कहा कि यह क्षेत्र जे0ई0/ए0ई0एस0 से प्रभावित है, यहां सफाई के लिए जागरूकता की आवश्यकता है। अप्रैल में 15 दिनों का स्वच्छता अभियान चलाकर सभी को इसमें सम्मिलित किया जाएगा, जिससे गांव, क्षेत्र और प्रदेश स्वच्छ भारत मिशन से जुड़ेगा। उन्होंने कहा कि लोगों को अभियान चलाकर शासन की योजनाओं का लाभ पहुंचाया जाये कोई पात्र व्यक्ति इनसे वंचित न रहे।
इस अवसर पर जनप्रतिनिधिगण, जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी एवं बड़ी संख्या में क्षेत्र की जनता उपस्थित रही।

Comments (0)

सैंकड़ों जवानों ने देखी फौटो प्रदर्शनी हुए प्रफल्लित

Posted on 23 January 2018 by admin

मनोज अलीगढ़ी के उज्ज्वल भविष्य की दी दुआ
अलीगढ़। अलीगढ़ औद्योगिक एवं कृषि प्रदर्शनी के ऐतिहासिक दरवार हाल में
फोटो जर्नलिस्ट मनोज अलीगढ़ी द्वारा दरबार हाॅल में लगाई फोटो प्रदर्शनी
‘राष्ट्र के प्रहरी’ का मंगलवार को चैथे दिन सीआरपीएफ के जवानों की
महिला एवं पुरूष टीम ने संयुक्त रूप से फोटो प्रदर्शनी को देखा। इस दौरान
मनोज अलीगढ़ी ने भी आरएएफ के जवानों को फोटोग्राफी की बारीकी के बारे में
जानकारी दी।dsc_0153
सीआरपीएफ के जवानों ने फोटो प्रदर्शनी पर अपने विचार रखते हुए कहा कि
मनोज अलीगढ़़ी का सीआरपीएफ के लिए यह प्रयास सराहनीय है। इस तरह के कार्य
से आज के युवा वर्ग में देशभक्ति भावना उत्पन्न होगी, हर एक युवा अपने
देश व समाज के लिए कुछ कर गुजरने की चाह रखेगा।
जिस तरह मनोज अलीगढ़ी इस तरह दुर्लभ व जोखिम भरे उत्तराखंड , नेपाल
त्रासदी के फोटो चित्रों को वर्षाें से ‘राष्ट्र के प्रहरी’ फोटो
प्रदर्शनी के लिए सहेजा है, यह अपने आपमें रोमांचकारी है।
आरएएफ के जवानो ने विजिटर बुक में अपने-अपने विचार उल्लेखित किये। साथ ही
मनोज अलीगढ़ी को और अधिक अच्छा करने के लिए सुझाव दिये, उनके उज्जवल
भविष्य की शुभकामनाऐं भी दीं। इस दौरान इं. रूकमणि देवी, सब इं. हौंसला
प्रसाद, सब इं. रवि कुमार, सीमा यादव, मनोज कुमार, अजीम खान, मनी सिंह,
लक्ष्मी, मोनिका, मोहित, अरजीत सिंह, राजू राम, जगतार सिंह, अन्नी सिंह
इसके अलावा आरएएफ के जवानों ने फोटो प्रदर्शनी को सराहा।
इस दौरारितिक वर्मा, विनीत, विकास, पूजा कैन, टिंकू राजपूत, वीनेश बघेल,
जेपी यादव, आकाश शर्मा, पिंटू सिंह, अरबाज आदि उपस्थित थे।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

February 2018
M T W T F S S
« Jan    
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
262728  
-->









 Type in