*खाकी वर्दी वालो के कारनामे-जनता की जुवानी * सफेद कुर्ते वाले नेताओ के कारनामे-जनता की जुवानी "upnewslive.com" पर, आप के पास है कोई जानकारी तो आप भी बन सकते है सिटी रिपोर्टर हमें मेल करे info@upnewslive.com पर या 09415508695 फ़ोन करे , मीडिया ग्रुप पेश करते है <UPNEWS>मोबाईल sms न्यूज़ एलर्ट के लिए अगर आप भी कहते है अपने और प्रदेश की खबरे अपने मोबाईल पर तो अपना <नाम-, पता-, अपना जॉब,- शहर का नाम, - टाइप कर 09415508695 पर sms, प्रदेश का पहला हिन्दी न्यूज़ पोर्टल जिसमे अपने प्रदेश की खबरें सरकार की योजनाएँ,प्रगति,मंत्रियो के काम की प्रगति www.upnewslive.com पर

Archive | October, 2013

नगर पालिका परिषद इटावा के 16 गाँवों में विधुत कार्य के लिए धन अवमुक्त

Posted on 31 October 2013 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार ने वर्तमान वित्तीय वर्ष में ‘नया सवेरा नगर विकास योजना के तहत नगर पालिका परिषद इटावा में समिमलित 16 गावों में विधुत कार्य के लिए 24,46,593 रुपये अवमुक्त किये हैं।
नगर विकास विभाग प्राप्त जानकारी के अनुसार अवमुक्त की गर्इ धनराशि, स्वीकृत 48,93,187 रुपये की धनराशि के सापेक्ष प्रथम किश्त के रूप में दी गर्इ है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

आन्ध्र प्रदेश में हुयी बस दुर्घटना में कर्इ यात्रियों की मृत्यु पर आज़म ने किया दु:ख का इज़हार

Posted on 31 October 2013 by admin

प्रदेश के नगर विकास एवं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मोहम्मद आज़म खां ने आन्ध्र प्रदेश के महबूबनगर जि़ले में हुयी एक बस दुर्घटना में कर्इ यात्रियों की मृत्यु पर गहरे दु:ख का इज़हार किया है।
आज यहां जारी एक शोक संदेश में श्री आज़म खां ने शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त की है और दिवंगत लोगों की आत्मा की शांति के लिए र्इश्वर से प्रार्थना की है।
नगर विकास मंत्री ने हिन्दी साहित्य के लब्ध-प्रतिष्ठ साहित्यकार श्री राजेन्द्र यादव के निधन पर भी गहरे दु:ख का इज़हार किया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश की जनता के स्वास्थ्य हितों के लिए सरकार संवेदनशील

Posted on 31 October 2013 by admin

उत्तर प्रदेश के विज्ञान एवं प्रौधोगिकी राज्य मंत्री प्रो0 अभिषेक मिश्र के सम्मुख प्री-अस्पताल थ्रोम्बोलिटिक इनिशिएटिव का प्रस्तुतिकरण एवं प्रदर्शन का कार्यक्रम जिनोवा बायोफार्मासुटिकल प्रा0 लि0 जी0र्इ0 हेल्थकेयर तथा इनडाजीन लाइफसिस्टम प्रा0 लि0 द्वारा सामूहिक रूप से किया गया। इसका उददेश्य है कि रोगी को हार्ट अटैक पड़ने के दो घन्टों के भीतर थ्रोम्बोलिटिक उपचार किया जाना चाहिए। दिल के रोगी को अटैक पड़ने के बाद जब जिला अस्पताल या पी0एच0सी0 में लाया जाता है तो वहाँ मौजूद डाक्टर रोगी का र्इ0सी0जी0 करके उसे तुरन्त दूरभाष की सहायता से कार्डीलाजिस्ट के पास भेज देगा जो इसको देखकर मोबाइल एवं फोन के माध्यम से वहां उपसिथत डाक्टर को सूचित करेगा कि रोगी को दिल का दौरा आया है एवं उसे तुरन्त ही थक्का फोड़ने वाला उपचार करना होगा जिससे कि दिल को अधिक से अधिक क्षतिग्रस्त होने से रोका जा सके।
प्रो0 अभिषेक मिश्र ने कहा कि यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण तकनीक है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश की जनता की जान बचाने एवं उनके स्वास्थ्य के हितो के लिए जो भी आवश्यक तकनीक की आवश्यकता पड़ेगी उसे उपलब्ध कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि हम प्रदेश सरकार की तरफ से इस अभियान का समर्थन करते हैं। चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के प्रमुख सचिव श्री प्रवीर कुमार ने कहा कि यह बहुत ही आवश्यक तकनीक है इसका प्रदेश को बहुत समय से इन्तजार था। इस तकनीक को प्रदेश के अनुसार बनाना होगा एवं इसकी क्षमता पर भी विचार-विमर्श किया जाना चाहिए तथा जनता के हित में इस प्रस्ताव को स्वीकार करना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह तकनीक सभी जिला अस्पताल एवं पी0एच0सी0 के पास थ्रोम्बोलिसिस के लिए सुविधा होनी चाहिए एवं इसके बाद रोग की पूरी जांच के लिए किसी हृदय विशेषज्ञ से भी सलाह लेना आवश्यक है।
इस अवसर पर प्रमुख सचिव चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, श्री प्रवीर कुमार, विज्ञान एवं प्रौधोगिकी विभाग के प्रमुख सचिव डा0 हरशरण दास, संयुक्त निदेशक, डा0 हुमा करैशी, एन0एच0आर0एम0 के मिशन निदेशक श्री अमित कुमार घोष, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य के महानिदेशक, डा0 सेठ, के0जी0एम0यू0 के हृदय रोग विशेषज्ञ प्रो0 आर0के0सरन, प्रो0 नारायण, एस0जी0पी0आर्इ0 के डा0 सत्येन्द्र तिवारी, लाइफ लाइन अस्पताल के डा0 अशुतोष वशिष्ठ, अवध अस्पताल के डा0 सुशील गटटानी, लखनऊ विश्वविधालय की प्रो0 शीला मिश्रा, बलरामपुर अस्पताल के निदेशक, सरकारी अस्पताल के वरिष्ठ कार्डीलाजिस्ट तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपसिथत थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

आज़म खाँ ने अंतिम प्रथम श्रेणी मैच में प्रशंसनीय योगदान से अपनी टीम को जिताने के लिए सचिन तेंदुलकर को बधार्इ दी

Posted on 31 October 2013 by admin

प्रदेश के नगर विकास एवं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मोहम्मद आज़म खाँ ने मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को रणजी ट्राफी में अपने अंतिम फस्र्ट क्लास मैच के दौरान प्रशंसनीय योगदान से अपनी टीम को विजयी बनाने के लिये दिली मुबारकबाद दी है। आज यहाँ जारी एक संदेश में श्री आज़म खाँ ने कहा कि सचिन तेंदुलकर क्रिकेट जगत के एक महानतम बल्लेबाज हैं और उनका नाम न केवल भारतीय क्रिकेट बलिक विश्व क्रिकेट में उनके अविस्मरणीय योगदान के लिये सदैव स्वर्ण अक्षरों में लिखा जायेगा। उन्होंने कहा कि तेंदुलकर ने अपनी मेहनत, लगन और र्इमानदारी से क्रिकेट जगत में जो मुकाम हासिल किया है, वह न केवल खिलाडि़यों के लिये बलिक कामयाबी के पायदान पर उच्च स्थान हासिल करने हेतु हर क्षेत्र के व्यकितयों के लिए सदैव प्रेरणा स्रोत रहेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

22 नगर पालिका परिषदों को अवस्थापना सुविधाओं के लिए धनराशि अवमुक्त

Posted on 31 October 2013 by admin

प्रदेश सरकार ने ‘नया सवेरा नगर विकास योजना के तहत चालू वित्तीय वर्ष में 22 नगर पालिका परिषदों को 7,52,44,000 रुपये की धनराशि प्रथम किश्त के रूप में अवमुक्त की है। शासन द्वारा इन 22 नगर पालिका परिषदों के लिए कुल 15,04,88,000 रुपये स्वीकृत किये गये हैं। नगर विकास विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिन 22 नगर पालिका परिषदों को यह धनराशि दी गर्इ है उनमें मुरादाबाद जिले की बिलारी, शाहजहांपुर की पुवायाँ, सीतापुर की सीतापुर, लहरपुर व महमूदाबाद, गोण्डा की कर्नेलगंज व नवाबगंज, फिरोजाबाद, कासगंज की सौरो, शामली की कान्धला, महाराजगंज की नौतनवाँ व महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, देवरिया की गौराबरहज, एटा, लखीमपुर खीरी की पलियाकलाँ व लखीमपुर खीरी, जौनपुर की मुंगराबादशाहपुर, मथुरा की कोसीकलां, मैनपुरी, बुलन्दशहर की खुर्जा तथा ललितपुर नगर पालिका परिषद शामिल हैंं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं लखनऊ पूर्व से विधायक कलराज मिश्र ने कहा

Posted on 31 October 2013 by admin

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं लखनऊ पूर्व से विधायक कलराज मिश्र ने कहा कि देश सत्ता परिवर्तन के लिए तैयार बैठा है, उसे लोकसभा चुनाव का इन्तजार है। यूपीए सरकार के शासनकाल में देश की आन्तरिक दशा को गम्भीर खतरा उत्पन्न हुआ है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस नीत गठबंधन वाली यूपीए सरकार और उसके सहयोगी दल समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी आगामी लोकसभा चुनाव में विजयी होने के लिए साम्प्रदायिकता और मुसिलम तुष्टीकरण की राजनीति का सहारा ले रहे हैं जबकि भाजपा सुरक्षा, सुशासन और विकास के मुददे पर लोकसभा चुनाव लड़ने को तैयार हैं। उन्होंने राज्य की अखिलेश सरकार को विकास विरोधी बताते हुुए कहा कि प्रदेश में मजहब और जाति के आधार पर योजनाएं लागू की जा रही हैं। सपा सरकार राज्य के बहुसंख्यक वर्गों के साथ अन्याय कर रही है।
श्री मिश्र अपने निर्वाचन क्षेत्र लखनऊ पूर्व के सेक्टर-21 में क्षेत्र विकासनिधि योजनान्तर्गत बनने वाली सड़क के शिलान्यास के अवसर पर आयोजित समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। इसके पूर्व उन्होंने शकितनगर में गोमती स्कूल, सर्वोदयनगर सहित कर्इ स्थानों पर सड़क एवं अन्य निर्माण कार्यों का लोकार्पण किया।
श्री मिश्र ने कहा कि देशभर में नरेन्द्र मोदी की बढ़ती लोकप्रियता कांग्रेस और उसके सहयोगी सपा, बसपा के भय का कारण बन गर्इ है। इसीलिए समाजवादी पार्टी ने अपनी सरकार की मशीनरी की दुरूपयोग कर मोदी की रैलियों की बराबरी करने की असफल कोशिश की। उन्होंने कहा कि राज्य की समाजवादी पार्टी की सरकार केवल एक वर्ग विशेष के लोगों के लिए ही योजना बनाकर उन्हें लागू करने का काम कर रही है। विकास मुख्यमंत्री और उनके कुनबे के निर्वाचित क्षेत्रों और आजम खां के जिले से बाहर नहीं निकल पा रहा है। श्री मिश्र ने अपने विधानसभा क्षेत्र के नागरिकाें को भरोसा दिलाया कि उनकी समस्याओं कि निराकरण के लिए हर संभव प्रयास करेंगे।
कार्यक्रम में श्री मिश्र के साथ भाजपा के पूर्व प्रदेश मंत्री संतोष सिंह, नगर उपाध्यक्ष मनीष शुक्ला, पार्षद श्रीमती माधुरी शुक्ला, पार्षद देवेन्द्र वर्मा, रोहित चतुर्वेदी, भृगुनाथ शुक्ला, रामकुमार वर्मा, यशपाल थापा, आकाश दुबे, वत्सल वाजपेर्इ, गोल्डी, सहित अन्य लोग उपसिथत थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

गिरधारी लाल गुप्ता ने भाजपा की सदस्यता ग्रहण की

Posted on 31 October 2013 by admin

भारतीय जनता पार्टी लखनऊ महानगर के अध्यक्ष मनोहर सिंह ने बताया कि बैंक के सेवानिवृत अधिकारियों ने भाजपा की सदस्यता ग्रहण की। जिसमें गिरधारी लाल गुप्ता महामंत्री बैंक आफ इणिडया रिटायरीज एसोसिएशन उत्तर प्रदेशउत्तराखण्ड, श्री सुभाषचन्द्र विश्वास कोषाध्यक्ष, बैंक आफ इणिडया रिटायरीज एसोसिएशन एवं दिलीप चतुर्वेदी, सुपुत्र स्व.0 पं0 ज्वाला प्रसाद चतुर्वेदी, महाप्रबन्धक पांचजन ने योगेन्द्र नाथ चतुर्वेदी, प्रदेश सहसंयोजक वरिष्ठ नागरिक की उपसिथति में भाजपा की सदस्यता ग्रहण की। महानगर अध्यक्ष ने बताया कि नरेन्द्र मोदी को जब से प्रधानमंत्री का उम्मीदवार घोषित किया गया है। तबसे नौजवान और सेवानिवृत कर्मचारी भारी संख्या में सदस्यता ग्रहण करने के लिये कार्यालय आ रहे है।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी ने सपा सरकार पर भय और आतंक का माहौल कायम करने का आरोप लगाया है।

Posted on 31 October 2013 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने सपा सरकार पर भय और आतंक का माहौल कायम करने का आरोप लगाया है। पार्टी प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक का कहना है कि तुनक मिजाज मंत्री आजम खां सपा की मजबूरी हो सकते है, प्रदेश के आवाम की नही? उनके कार्यालय में तैनात अधिकारियों द्वारा उन पर लगे आरोपो के मददेनजर मुख्यमंत्री हस्तक्षेप करें।
पार्टी के राज्य मुख्यालय पर बुधवार को चर्चा के दौरान प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि जब मंत्री की असंसदीय भाषा और आचरण उनके साथ रहने वाले अधिकारी, कर्मचारी, बर्दास्त नही कर पा रहे हैं, तो प्रदेश का आवाम कैसे बर्दास्त कर पायेगी? आर्इ0ए0एस0, पी0सी0एस0 और अब सचिवालय संवर्ग के अधिकारियों से मंत्री की व्यवहारगत शिकायते गंभीर हैं। अपनी तुनकमिजाजी और अल्पसंख्यक तुष्टीकरण नीतियों के लिए मशहूर यह मंत्री लगातार ब्यूरोक्रेसी पर हमलावर रहे हैं। अधिकारियों का मनोबल गिराने के लिए कभी डण्डे से बात करनी चाहिए जैसा वक्तव्य देने वाले, प्रमुख सचिव पर मुसलमान विरोधी होने का सार्वजनिक रूप से आरोप लगाने वाले और अपने विभागीय अधिकारियों को लगातार प्रताडि़त करने की मानसिकता से सार्वजनिक रूप से उनके साथ दुव्र्यवहार करने के आरोपी इन मंत्री के करण राज्य के विकास को भी ग्रहण लगा है।
भाजपा प्रवक्ता ने कहा कि वरिष्ठ अधिकारियों ने अपने साथ किये गये व्यवहार पर चुप्पी साध ली थी पर अब तो जिस तरह से सचिवालय संवर्ग के अधिकारियों व कर्मचारियों ने आजम खां के साथ काम न करने की बात कही है, वह एक गम्भीर प्रकरण है। आखिरकार क्या कारण है कि लगातार अधिकारियों के साथ अनबन इस मंत्री महोदय के साथ हो रही है। प्रमुख सचिव नगर विकास छुटटी पर हंै। नगरीय निकायों में विकास कार्य तालमेल के अभाव में प्रभावित हो रहा है। मंत्री की राजनैतिक एजेण्डे के तहत मोदी जी को घेरने की असफल कोशिश रहती है, बजाय इसके कि अपने विभाग का कार्य करें व  अपनी उपलबिधयों का बखान करें।
श्री पाठक ने कहा कि आजम खां राज्य में महत्वपूर्ण विभागों के मंत्री होने के बावजूद अपने अहंकार में लगातार मंत्री मण्डल की बैठकों में अनुपसिथत हो अपनी ही सरकार के लिए संकट खड़े करते रहे हैं। राजनैतिक मजबूरी सपा प्रमुख मुलायम सिंह की हो सकती है किन्तु अपनी इस राजनैतिक मजबूरी को वह प्रदेश की आवाम पर क्यों थोप रहे है? क्यों इस प्रकार के वातावरण का निर्माण होने दे रहे जिससे राज्य की कार्यसंस्कृति प्रभावित हो।
श्री पाठक ने कहा कि कल की रैली में मुख्यमंत्री से आजम का बड़ा कद है, मुलायम यह संदेश देने में कामयाब तो रहे लेकिन यह संवैधानिक प्रक्रिया व प्रोटोकाल के खिलाफ है। सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव बेहतर होता कि आजम से पार्टी का काम लेते। कम से कम उत्तर प्रदेश में उनके पुत्र मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से लगाए राज्य के अधिकारी, कर्मचारी राहत तो महसूस करते जो इन मंत्री महोदय की तुनक मिजाजी से परेशान है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राजधानी के छौक थाना क्षेत्र में इंडिया टीवी के पत्रकार मोहसिन हैदर से अभद्रता के आरोपी पुलिस उप निरीक्षक व दो सिपाहियों को निलंबित कर दिया गया है।

Posted on 31 October 2013 by admin

राजधानी के छौक थाना क्षेत्र में इंडिया टीवी के पत्रकार मोहसिन हैदर से अभद्रता के आरोपी पुलिस उप निरीक्षक व दो सिपाहियों को निलंबित कर दिया गया है।
उत्तर प्रदेश राज्य मान्यता प्राप्त संवाददाता समिति की आज एनेक्सी मीडिया सेंटर में इस मामले को लेकर बुलायी गयी बैठक में प्रदेश के गृह सचिव देवी शंकर शर्मा ने इस बात की जानकारी दी। समिति ने गृह सचिव को घटना की जानकारी देते हुए आरोपी पुलिस वालों को निलंबित कर उनकी गिरफ्तारी की मांग की थी। गृह सचिव ने मीडिया सेंटर पहुंच का समिति के अध्यक्ष हेमंत तिवारीए सचिव सिद्धार्थ कलहंसए कार्यकारिणी सदस्य श्रीधर अग्निहोत्रीए जितेश अवस्थीए नायला किदवाईए वरिष्ठ पत्रकार प्रदुम्न तिवारीए विजय शंकर पंकजए गोलेश स्वामी व दर्जनों पत्रकारों को उक्त मामले में अब तक हुयी कारवाई से अवगत कराया। गृह सचिव ने कहा कि आरोपी पुलिस कर्मियों के खिलाफ कठोर कारवाई की जाएगी। समिति के प्रतिनिधिमंडल को पत्रकारों की सुरक्षा के बारे में आशवस्त करते हुए उन्होंने कहा कि इस मामले में सभी जरुरी कदम उठाए जाएंगे।
गौरतलब है कि मंगलवार की रात को इंडिया टीवी के संवाददाता के साथ पुलिस कर्मियों ने चौक थाना क्षेत्र में अभद्रता की थी। मौके पर पहुंचे मीडिया कर्मियों ने इस मामले की एफआईआर चौक कोतवाली में दर्ज करवायी थी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उत्तर प्रदेश के दुग्ध विकास मंत्री श्री राम मूर्ति वर्मा ने कहा कि दुग्ध उत्पादन की वृद्धि से प्रदेश को समृद्ध किया जा सकता है।

Posted on 31 October 2013 by admin

उत्तर प्रदेश के दुग्ध विकास मंत्री श्री राम मूर्ति वर्मा ने कहा कि दुग्ध उत्पादन की वृद्धि से प्रदेश को समृद्ध किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में दुग्ध उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार ने वर्ष 2012-13 में गोकुल पुरस्कार की धनराशि को दोगुना करते हुए 22,000 रुपए दिया जा रहा है। प्रदेश को दुग्ध पदार्थों का बड़ा बाजार बताते हुए उन्होंने कहा कि दुग्ध विकास क्षेत्र को प्रतियोगी बनाने के लिए अगले वर्ष से प्रदेश में दुग्ध उत्पादन में प्रथम स्थान पाने वाले को एक लाख रुपए, द्वितीय को 75 हजार रुपए एवं तृतीय स्थान पाने वाले को 51 हजार रुपए प्रदान किए जाएंगे।
दुग्ध विकास मंत्री ने ये विचार आज लाल बहादुर शास्त्री किसान गन्ना संस्थान, डालीबाग लखनऊ में वर्ष 2012-13 का गोकुल पुरस्कार वितरण समारोह में व्यक्त किए। दुग्ध समितियों एवं दुग्ध उत्पादन स्वरोजगार के अवसर प्रदान करने का सशक्त माध्यम बताते हुए श्री वर्मा ने कहा कि ग्राम स्तर पर पशुपालन एवं दुग्ध व्यवसाय कृषि के सह व्यवसाय के रूप में प्रचलित है, इसमें 70 से 80 प्रतिशत भूमिहीन, लघु एवं सीमान्त कृषकों की सहभागिता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में प्रति व्यकित 289 ग्राम दुग्ध उपलब्धता है, जिसे और बढ़ाने की आवश्यकता है। इसी क्रम में प्रदेश में नर्इ डेरी लगाने के प्रयास किए जा रहे हैं।
दुग्ध विकास मंत्री ने कहा कि प्रदेश के 97941 ग्रामों में से वर्तमान में 13000 ग्रामोें में दुग्ध समितियांदुग्ध समूह कार्यरत हैं, जिनमें स्वरोजगार के लिए गाय एवं भैंस पालन कर दुग्ध उत्पादन व विक्रय महत्वपूर्ण सहरोजगार के रूप में अपनाया जा रहा है।
इस अवसर पर श्री राम मूर्ति वर्मा ने अपने जनपद में सर्वाधिक उत्पादन करने वाली 71 दुग्ध समितियों को गोकुल पुरस्कार वितरित किया गया, जिसमें से 23 महिला दुग्ध उत्पादक सदस्य अपने-अपने जनपदों में प्रथम स्थान पर रही हैं। कासिमपुर गढ़ी दुग्ध समिति लखनऊ की सदस्य श्रीमती बिटाना देवी को इस वर्ष आठवीं बार तथा महिला नगला खदाना दुग्ध समिति बुलन्दशहर की सदस्य श्रीमती सुमन्तरा को सातवीं बार पुरस्कार पाने का गौरव प्राप्त हुआ। इस वर्ष खाद गूजर समिति अमरोहा के सदस्य श्री जितेन्द्र सिंह ने सर्वाधिक 85200 लीटर दुग्ध उत्पादन कर प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त किया। गोकुल पुरस्कार में एक कृषक को 22000 रुपये के नकद पुरस्कार के साथ पीतल धातु पर गाय के साथ दूध पीता हुआ बछड़ा व श्रीकृष्ण की मूर्ति की शील्ड भी प्रदान की गर्इ।
इस मौके पर दुग्ध विकास विभाग के सलाहकार श्री सुनील सिंह यादव ने कहा कि दुग्ध व्यवसाय द्वारा अधिकाधिक रोजगार सृजन की नीति के अनुसार राष्ट्रीय कृषि योजनान्तर्गत वर्तमान वित्तीय वर्ष 2012-13 से प्रथम चरण में प्रदेश के 55 जनपदाेंं में सघन मिनी डेरी परियोजना लागू की गयी है जिसमें 2 दुधारू पशुओं की 3805 मिनी डेरी इकाइयां बैंक ऋण एवं शासकीय अनुदान के माध्यम से स्थापित की जाएंगी। उन्होंने कहा कि लाभार्थियों को दो के गुणांक में दो दुधारू पुशओं की एक से पांच इकार्इयां चुनने का विकल्प भी योजनान्तर्गत किया गया है। उन्होंने बताया कि वित्तीय वर्ष 2012-13 के लिए 14.34 करोड़ रुपये की धनराशि स्वीकृत की गयी है। इस योजना में अनुसूचित जातिजनजाति के लाभार्थियों को इकार्इ लागत का 25 प्रतिशत अनुदान देय है।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए प्रमुख सचिव दुग्ध विकास श्री कुमार अरविन्द सिंह देव कहा कि प्रदेश में दुग्ध उत्पादन बढ़ाने के साथ-साथ इस क्षेत्र में महिलाओं की सहभागिता बढ़ाए जाने की आवश्यकता है। कार्यक्रम को सचिव दुग्ध विकास श्री राम बहादुर ने भी सम्बोधित किया। कार्यक्रम की समापित पर प्रमुख सचिव श्री कुमार अरविन्द सिंह देव ने दुग्ध विकास मंत्री को प्रतीक चिन्ह व शाल भेंट की।
इस अवसर पर दुग्ध विकास विभाग एवं प्रादेशिक कोआपरेटिव डेरी फेडरेशन लि0 के वरिष्ठ अधिकारीगण एवं विभिन्न जनपदों से आए दुग्ध उत्पादक उपसिथत थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

October 2013
M T W T F S S
« Sep   Nov »
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031  
-->




 Type in