Archive | October 23rd, 2013

बुन्देलखण्ड के साहित्यकार परिचय भेजे

Posted on 23 October 2013 by admin

बुन्देलखण्ड की धरती में जन्में तथा इस भूमि पर रचनाकर्म करने वाले साहित्यकार, कवि, लेखकाें के संदर्भ में जानकारी उपलब्ध कराने के उददेश्य से बुन्देलखण्ड के साहित्यकार पुस्तक के प्रकाशन हेतु परिचय भेजे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी की नीतियों और सरकार की उपलबिधयों को गांव-गांव तक पहुचाने के लिए

Posted on 23 October 2013 by admin

22-10-j-cm-photo

समाजवादी पार्टी की नीतियों और सरकार की उपलबिधयों को गांव-गांव तक पहुचाने के लिए 14 मार्च,2013 से प्रारम्भ प्रदेश के सभी 75 जनपदो की 10 हजार कि0मी0 की यात्रा पूरी कर लखनऊ वापस आने पर आज मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने समाजवादी साइकिल यात्रा दल के नायक श्री रणजीत बच्चन तथा नायिका सुश्री कालिन्दी निर्मल शर्मा का मुख्यमंत्री आवास में आयोजित एक समारोह में स्वागत किया। दोनों साइकिल यात्रियों को षाल ओढ़ाकर और 5-5 लाख रूपए देकर सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने अपने सम्बोधन में कहा कि समाजवादी पार्टी का साइकिल से पुराना संबंध रहा हैं। अन्य सभी दलों से ज्यादा युवा समाजवादी पार्टी से जुड़े हैं। वे आधुनिक तकनीक के भी जानकार है। वैसे युवाओं के सामने बड़ी चुनौती है। उन्हें समानता खुशहाली और बेहतर जीवनस्तर के लिए काम करना है। समाजवादी पार्टी की सबसे बड़ी उपलबिध यह भी है कि हमने जनता का धन जनता तक पहुचाया है। सरकार की योजनाओं से गरीबों, पिछड़ों, मुसिलमो, नौजवानों सभी को लाभ पहुचा है। हमने लैपटाप बांटे, 10वीं पास मुसिलम लड़कियों को 30 हजार रूपए, 12वीं कक्षा पास को 30 हजार रूपए दिए। मुफत सिंचार्इ, किसान की कर्ज माफी, 108 एम्बुलेंस सेवा, मुफत दवार्इ की व्यवस्था की। इतना कुछ दूसरे राज्य भी नहीं कर पाए है। आर्थिक संसाधन जुटाकर और धन की फिजूलखर्ची रोककर हमने अपने चुनावी वायदे भी पूरे किए है। प्रदेश में बिजली के 4 हजार मेगावाट के प्लांट लगाने जा रहे हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि उत्तर प्रदेश जनहित की योजनाओं में मदद करने को पीछे नहीं है किन्तु कुछ दल राजनीतिक बेर्इमानी कर रहे हैं। हम इनसे लोकतांत्रिक तरीके से निबटगेंं। लोकतंत्र में जनता जबाव देती हैं ऐसी ताकतों से समाजवादी पार्टी भी लड़ेगी। उन्होने कहा 108 एम्बुलेंस सेवा में केन्द्रीय मदद इसलिए रोकी गर्इ कि इसके आगे समाजवादी शब्द लगा है। समाजवादी शब्द तो संविधान सम्मत है। हमने अपने बूते इस सेवा को न केेवल चलाने अपितु बड़े जनपदो में एम्बुलेंस बढ़ाने का भी निश्चय किया है। इस सेवा से सुदूर क्षेत्रों में रहनेवाले गरीबों को मदद मिलती है। हम स्वास्थ्य सेवा को बेहतर करना चाहते है। एमबीबीएस की सीटें बढ़ार्इ है।
कारागार मंत्री एवं प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चौधरी ने कार्यक्रम का संचालन किया। साइकिल यात्री श्री रणजीत बच्चन ने कहा कि वे 2014 में भी समाजवादी पार्टी की जीत के लिए काम करेगें। उन्होने कहा कि वह मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव के व्यकितत्व एवं समाजवादी सरकार के जनहित में विकासपरक कार्यो से प्रभावित है। इस अवसर पर सर्वश्री भगवती सिंह, पूर्व सासद, राज किशोर मिश्र, अभिषेक मिश्र, कमाल अख्तर, सुनील यादव, डा0 राजपाल कश्यप, एस0आर0एस0यादव, नारद राय, शारदा प्रताप शुक्ला, श्रीमती आशा किशोर, रामवृक्ष सिंह यादव, विजय यादव, मनीष यादव, राम सागर यादव, पी0डी0 तिवारी, अभिषेक सिंह आशू, राजेश यादव आदि की उपसिथति उल्लेखनीय रही।
साइकिल यात्री श्री रणजीत बच्चन एवं सुश्री कालिन्दी शर्मा के साथ 250 साइकिल यात्रियों की टोली का पीजीआर्इ के पास श्री सुनील यादव (राज्यमंत्री) ने स्वागत किया और उनको 5-कालिदास मार्ग तक लाए।

22-10-hcm-photo

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

स्टोरी आर्इडिया सिटंरग आपरेशन

Posted on 23 October 2013 by admin

हरदिल अजीज जनाब यह शावक आपको….आदाब…. कहता है। कितना अनुभूति पूर्ण है वह एक छड़ का आपके द्वारा स्टोरी आर्इडिया का अवलोकन करना। कितने संतोष से भरा है। निर्वात ने अज्ञात भाव से मानो लू से तपी हुर्इ वसुधा को क्षितिज के निर्जन में सांयकालीन शीतल आकाश से मिला दिया हो।
श्रीमान जी मेरे द्वारा किया गया सिट्रंग आपरेशन जिसका स्टोरी आर्इडिया आपके समक्ष प्रस्तुत कर रहा हूं। इस उम्मीद के साथ कि आपके सुझाव एवं आदेश मेरे लिए अनमोल है। आपका शिष्य इस विषय पर आपके दृषिटकोण परख राय एवं आदेश हेतु तहेदिल से प्रतिक्षारत
है।
मध्यप्रदेश के सिंगरौली जिले का सीमांचल जिला है सोनभद्र जो उत्तर प्रदेश में पड़ता है। उक्त जिला देश भर में विधुत उत्पादन से कम खनन उधोग से अधिक प्रसिद्ध (नटोरियस) है। यहां पर अवैध खनन धड़ल्ले से किया जाता है। क्रेशर प्लांट, पत्थर खदानें एवं नदी से निकलने वाली बालू के इस अवैध खेल में नीचे से लेकर ऊपर तक सभी संलिप्त हैं। यहां पर बसपा शासनकाल से ही अवैध खनन जोर-शोर से चल रहा है। जो सपा शासनकाल में भी बदस्तूर जारी है। इस अवैध खनन के खेल में शासन को जो पैसा जाता है उसे अवैध खनन में वीआर्इपी के नाम पर अतिरिक्त के रूप में वसूला जाता है। जो हर महीने वीआर्इपी के रूप में करोड़ों रूपये का होता है। खुला खेल फरूक्काबादी की तर्ज पर खेले जाने वाले इस खेल को देखकर मैने इस गोरखधंधे को बेनकाब करने के लिए सिट्रंग आपरेशन किया। जिसे निम्न बिन्दुओं के तहत मै आपके समझ पेश कर रहा हूं।

1.    इस सिट्रंग आपरेशन में सोनभद्र जिले का खनन अधिकारी, तीन सर्वेयर, मिर्जापुर का माइंस सर्वेयर, जिला प्रदूषण अधिकारी, रेंजर एवं डीएफओ का बयान रिकार्ड है। उक्त बयान आडियो एवं वीडियो दोनो रूप में है।
2.    बड़े पैमाने पर हो रहे अवैध खनन की रिकार्डिंग एवं नदी से पोकलैण्ड मशीन से निकाले जा रहे बालू की रिकार्डिंग।
3.    सिट्रंग आपरेशन में जिला खनन अधिकारी का बयान है कि अवैध खनन सूबे के खनन मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति करा रहे हैं। उनका प्रतिनिधि अमरेन्द्र सिंह उर्फ पिन्टू सिंह खनन का कार्य देखता है। मुख्यमंत्री जी की सहमति से अवैध खनन को मैनेज करने के लिए मीडिया को प्रत्येक महीना पैसा दिया जाता है। पहले चिकारा कंपनी खनन का कार्य देख रही थी। अब मंत्री जी ने खनन का कार्य अपने हाथों में ले लिया है सिर्फ बालू में ही 20 प्रतिशत चिकारा का हिस्सा रह गया है। बसपा शासन में खूब अवैध खनन हुआ। उस पीरियेड में सब खोद ही लिया गया तो अब बचा क्या है। जिले में जो भी खनन हो रहा है वह अवैध है। मायावती के पीरियेड में खूब वीआर्इपी का पैसा जा रहा था। इस सरकार में कम जा रहा है। अखबार में अवैध खनन के खिलाफ जो भी खबरें छप रही हैं वह सही हैं। ”उक्त सभी बयान है जिला खनन अधिकारी सोनभद्र का।
4.    खनन विभाग में मीडिया मैनेज घोटाला हुआ था। जिसमें विभाग एक माह का मीडिया मैनेज मद का पैसा न बांटकर स्वयं हजम कर गया था। इस पर खान अधिकारी का बयान है कि जांच करने पर बारह लाख की गड़बड़ी सामने आयी। इसे घोटाला नहीं कहेंगे। क्योंकि ये विभाग द्वारा सभी को दान दिया जाने वाला पैसा था। इसे घोटाला या घपला नहीं कह सकते। इस घपले के लिए विभाग के एक सर्वेयर पर दूसरे सर्वेयर ने आरोप लगाया था। उस सर्वेयर का कहना है कि एक माह का मीडिया मैनेज का पैसा जो चिकारा कंपनी देती है उसे मीडियाकर्मियों को न बांटकर शुक्ला सर्वेयर खूद हजम कर गया। उक्त सभी बातें थ्रीसीसीडी कैमरे के द्वारा मिनी डीवीडी कैसेट में रिकार्ड की गयी है। आडियो, वीडियो दोनो स्पष्ट है। कैसेट बिल्कुल नर्इ है उसमें बिना काट-छाट किये सीधे रिकार्डिंग की गयी है। ताकि जांच में किसी प्रकार की त्रुटि न आने पाये। इसका विशेष रूप से ध्यान रखा गया है।
5.    डीएफओ राबर्टसगंज का कहना है कि अगर मुझे नोएडा में नियुक्त कर दिया जाय तो मै वहां काम नहीं करूंगा। छुटटी चला जाऊंगा। इस अवैध खनन का पैसा मायावती सरकार में जाता था। आपके मुलायम सिंह पैसा लेते हैं। आपके पत्रकारों को भी पैसा मिलता है। पूरा तंत्र खनन के इस अवैध कमार्इ को लूट रहा है।
6.    सर्वेयरों का कहना है कि मंत्रीजी के सहमति से अवैध खनन हो रहा है। खनन में एमएम11 के अतिरिक्त वीआर्इपी के रूप में जो अवैध वसूली की जाती है उसमें दस चक्का बालू पर 1200 रूपये वीआर्इपी एवं दस चक्का गिटटी पर 700 रूपये वीआर्इपी के रूप में लिया जाता है। जिसे ऊपर से लेकर नीचे तक बांटा जाता है। जगह-जगह खनन बैरियर पर लोड ट्रकों से 50 रूपये अतिरिक्त वसूला जाता है। करोड़ों रूपये मंत्री जी को पहुंचाया जाता है। खनन अवैध होता है तभी तो मीडिया को पैसा दिया जाता है। नीचे से ऊपर तक पैसा बंटता है। उक्त सभी बातें खनन विभाग के सर्वेयरों ने बयान की है।
7.    एक खनन माफिया का बयान कि मुख्यमंत्री एवं खनन मंत्री से लेकर सभी खनन में अवैध रूप से करोड़ों रूपये वीआर्इपी के रूप में हर माह लेते हैं।
8.    जिला प्रदूषण अधिकारी का कहना है कि खनन के लिए किसी प्रकार की एनओसी नहीं ली गयी है। बिना एनओसी के जिले में खनन हो रहा है। मुख्यमंत्री ने पूरे प्रदेश के खनन को फर्जी तरीके से चिकारा कंपनी को सौंप दिया है।
9.    समय-समय पर जो जांच टीम आती है उस पर खान अधिकारी एवं सर्वेयरों का रिकार्डेड बयान है कि वह सिर्फ दिखावे के लिए किया जाता है। ताकि खनन चलता रहे।
10.    सत्तापक्ष के सांसद का बयान है कि प्रदेश में अंधेरगर्दी मची है। मायावती चोरनी थी वह 60 प्रतिशत लेती थी खनन में मुलायम सिंह अब 80 प्रतिशत ले रहे हैं। यह तो महाचोर है। हमारे तो सभी पार्टी से संबंध हैं। बहन जी भी हमको बुलाती हैं। हम तो किसी भी पार्टी में जा सकते हैं।
11.    खनन विभाग के एक सीनियर सर्वेयर का बयान है कि शासन से चार लोगों की एक टीम बनी थी जो दुर्गा शकित नागपाल की जांच करने के लिए बनी थी। जिसमें मै भी एक जांच सदस्य के रूप में गया था। जिस वक्त मसिजद की दीवार गिरायी गयी थी उस वक्त दुर्गा शकित नागपाल डीएम के साथ उनके कार्यालय पर मीटिंग में थी। डीएम ने भी शासन को यहीं लिखकर भेजा था। इसीलिए डीएम को भी हटा दिया गया था। दुर्गा शकित नागपाल बेकसुर थीं। सपा के एक बालू माफिया विधायक भाटी के कहने पर सपा सरकार ने उसे बलि का बकरा बनाया था।
नोट- बिन्दु पांच से लेकर बारह तक कि स्पष्ट आडियो वीडियो रिकार्डिंग स्पार्इस कैमरे (चाभी का छल्ला) से की गयी है।
थ्रीसीसीडी कैमरे से अवैध खनन का विजुअल एवं लोगों की बार्इट है। ब्लासिटंग का, ओवरलोड ट्रकों का, ट्रक ड्रार्इवरों का बयान एवं एडीएम की बार्इट की मेरे संज्ञान में आया है कि अवैध खनन एवं ब्लासिटंग की जा रही है। इसकी जांच कराकर उचित कार्रवार्इ की जायेगी। खनन मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति के प्रतिनिधि अमरेन्द्र सिंह उर्फ पिन्टू सिंह की कार खान अधिकारी के बंगले में एवं उसके ड्रार्इबर का बयान। इसके साथ ही चिकारा कंपनी के मैनेजर का बयान की शासन को एडवांस पांच प्रतिशत देकर खनन व्यवसाय लिया गया है। पहले हम लोगों ने लिया था लेकिन बीच में मंत्री जी स्वयं देखने लगे थे। चला नहीं पाये इसलिए मुख्यमंत्री ने पुन: हमें दे दिया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी आन्दोलन पर आधारित प्रदर्शनी, संगोष्ठी एवं नाटय प्रस्तुति 23-24 अक्टूबर को

Posted on 23 October 2013 by admin

उत्तर प्रदेश राजकीय अभिलेखागार के तत्वावधान में कल 23 एवं 24 अक्टूबर को अभिलेखागार परिसर में भारत में समाजवादी आन्दोलन के प्रवर्तक नेताओं की स्मृति में राष्ट्रीय संगोष्ठी और उनके व्यकितत्व व गतिविधियों पर आधारित एक भव्य प्रदर्शनी का आयोजन होगा। कार्यक्रम का उदघाटन मुख्य अतिथि तथा संस्कृति विभाग के सचिव श्री एम0पी0 अग्रवाल द्वारा 23 अक्टूबर को प्रात: 10:30 बजे किया जायेगा। संगोष्ठी की अध्यक्षता हिन्दी संस्थान के अध्यक्ष श्री उदय प्रताप सिंह करेंगे।
अभिलेख प्रदर्शनी का उदघाटन शाम 4:30 बजे संस्कृति एवं महिला कल्याण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीमती अरुण कुमारी कोरी करेंगी। इस अवसर पर शाम 7:00 बजे भारतेन्दु नाटय अकादमी की प्रस्तुति ”मेरी याद मरने के बाद नाटक का मंचन भी होगा।
यह जानकारी अभिलेखागार की निदेशक सबीना बेग ने दी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

पुरनियाँ ओवर बि्रज का निर्माण नवम्बर तक हर-हाल में पूरा किया जाये

Posted on 23 October 2013 by admin

उत्तर प्रदेश के विज्ञान एवं प्रौधोगिकी राज्य मंत्री प्रो0 अभिषेक मिश्र ने अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि 15 दिन के अन्दर लखनऊ उत्तर विधान सभा क्षेत्र के अन्तर्गत आने वाली सभी सड़कों की सिथति की समीक्षा करके उन्हें सूचित करें। उन्होंने कहा कि एक टीम बनाकर सभी सड़कों का सर्वे किया जाये तथा उसकी डिटेल रिपोर्ट पेश करें तथा यह भी अवगत करायें कि कौन सी सड़क किस विभाग द्वारा बनायी गयी है। आज यहाँ अपने कार्यालय कक्ष में लखनऊ की समस्याओं के विषय में बैठक कर रहे थे। उन्होंने पुरनियाँ में निर्माणाधीन ओवर बि्रज की समीक्षा सेतु निगम के जी0एम0 से की और जी0एम0 को निर्देश दिये कि नवम्बर के अन्त तक हर-हाल में निर्माण को पूरा करके जनता के लिए खोल दिया जाये ताकि आवागमन सुचारू रूप हो सके। श्री मिश्र ने कहा कि उन्होंने लखनऊ उत्तर विधान सभा क्षेत्र के विकास एवं प्रगति के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री से विशेष पैकेज की मांग की है, जिसे शीघ्र ही मुख्यमंत्री द्वारा स्वीकृति प्रदान कर दी जायेगी।
श्री मिश्र ने जानकीपुरम विस्तार योजना में अस्पताल, स्कूल, बस स्टेशन एवं सामुदायिक केंद्र बनाने के लिए अतिशीघ्र जमीन की उपलब्धता सुनिशिचत करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। उन्होंने समग्र विकास योजना के अन्तर्गत लगने वाले पत्थरों की गाइड लाइन भी निर्धारित करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। श्री मिश्र ने इस क्षेत्र के सभी पाकोर्ं की बाउण्ड्रीवाल, वाकिंग ट्रैक, स्ट्रीट, साफ-सफार्इ तथा क्षेत्र में कूड़े को हटाने के लिए लगातार कूड़ा गाडि़यों का नियमित समय पर संचालन भी सुनिशिचत करने के निर्देश सम्बनिधत विभागों के अधिकारियों को दिये।
प्रो0 मिश्र ने कपूरथला के पास मल्टीलेवल पार्किंग व रिवर फ्रन्ट डेवलपमेंट की भौतिक प्रगति की भी समीक्षा की।
बैठक में एल0डी0ए0 के उपाध्यक्ष, नगर आयुक्त, एल0डी0ए0 के मुख्य अभियंता, जिलाधिकारी लखनऊ, सेतु निगम के जी0एम0 तथा अन्य सम्बंधित अधिकारी उपसिथत थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा मंत्री श्री राम गोविन्द्र चौधरी ने प्रदेश के स्कूलों में नि:शुल्क वितरण हेतु

Posted on 23 October 2013 by admin

उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा मंत्री श्री राम गोविन्द्र चौधरी ने प्रदेश के स्कूलों में नि:शुल्क वितरण हेतु क्रय की जाने वाली यूनीफार्म की गुणवत्ता हर हाल में सुनिशिचत करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि यूनीफार्म क्रय में किसी भी तरह की अनियमितता सामने आने पर संबंधित अधिकारी को बख्शा नहीं जायेगा।
श्री चौधरी ने कहा कि जनपदों को आवंटित धनराशि का 75 प्रतिशत प्रथम किश्त के रूप में हस्तान्तरित किया जा रहा है। उन्होंने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे यह सुनिशिचत करें कि 24 घण्टे के अन्दर विधालयवार धनराशि विधालय प्रबन्ध समिति के खाते में हस्तांतरित कर दे। साथ ही यह भी सुनिशिचत करें कि किसी भी तरह की शिकायत न आये।
श्री चौधरी ने कहा कि ऐसा ज्ञात हुआ है कि स्कूल प्रबन्धन द्वारा ड्रेस क्रय करने का आदेश दिया गया है लेकिन कुछ कर्मचारी व अध्यापक मिलकर साठ-गाठ करके केन्द्रीकृत रूप से क्रय करने की साजिश रच रहे हैं। इसमें वे शासन के अधिकारियों व उच्च स्तर के अधिकारियों के नाम भी प्रयोग कर रहे हैं। यह कृत योजना का घोर दुरउपयोग है। श्री चौधरी ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों व सहायक बेसिक शिक्षा अधिकारियों का आगह किया कि इसमें पूर्ण रूप से नियमों का पालन किया जाय। यदि कोर्इ भी अधिकारी व कर्मचारी अफवाह फैलाकर अपने उददेश्यों की पूर्ति करता पाया गया तो कड़ी कार्रवार्इ होगी।
श्री चौधरी ने बताया कि जनपद महाराजगंज में प्रोन्नति व समायोजन में धन उगाही करने वाले तीन खण्ड शिक्षा अधिकारियों को स्थानीय पुलिस ने गिरफ्तार किया है। उन्हाेंने एस0एस0पी0 को भी कड़े निर्देश दिये हैं कि संबंधित अधिकारी साक्ष्यों के अभाव में बचने न पाये, साक्ष्य  मिलने पर इनके विरूद्ध कठोर से कठोर कार्यवाही की जाये ताकि अन्य अधिकारी  व कर्मचारी में भय पहुंचे और ऐसा कृत अन्य अधिकारी ने करें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

‘विश्व विकलांगता दिवस पर राज्य स्तरीय पुरस्कार हेतु आवेदन पत्र आमंत्रित

Posted on 23 October 2013 by admin

चयनित अभ्यर्थियों एवं संस्थाओं को 03 दिसम्बर को पुरस्कृत किया जायेगा
उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश के समस्त जिलाधिकारियों को तीन दिसम्बर ‘विश्व विकलांगता दिवस के अवसर पर वर्ष 2013 हेतु राज्य स्तरीय पुरस्कार के लिए पात्र अभ्यर्थियों एवं संस्थाओं के आवेदन पत्रों का परीक्षण कर संस्तुति सहित विकलांग कल्याण निदेशालय को 15 नवम्बर 2013 तक भेज देने के निर्देश दिये।
निदेशक, विकलांग कल्याण विभाग श्री अनिल कुमार सागर ने आज यहां यह जानकारी देते हुये बताया कि जनपद स्तर पर पात्र अभ्यर्थियों के आवेदन पत्रों के परीक्षण एवं संस्तुति करने हेतु जिलाधिकारी की अध्यक्षता में समिति का गठन किया गया है। जिसके उपाध्यक्ष मुख्य विकास अधिकारी व सदस्य के रूप में जिला विकलांग कल्याणसमाज कल्याण अधिकारी, जिला सेवायोजन अधिकारी एवं जिलाधिकारी द्वारा नामित विकलांगों के कल्याणार्थ कार्यरत प्रतिषिठत स्वैचिछक संगठनव्यकित व प्रतिनिधि होंगे।
श्री सागर ने बताया कि ‘विश्व विकलांगता दिवस के अवसर पर - दक्ष विकलांग कर्मचारियों को व स्वत: रोजगार में लगे हुये विकलांग व्यकितयों को, असाधारण सृजनात्मक कार्य करने वाले विकलांग व्यकितयों को, विकलांग जन के कल्याणार्थ तकनीकी खोजने के लिए, विकलांग जन के लिए उत्कृष्ट रोल माडल हेतु, विकलांग जन के सेवायोजकों को, विकलांग जन के उत्कृष्ट प्लेस्मेंट हेतु, इनकेे हितार्थ उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यकित एवं संस्था को, इनके लिए बाधारहित वातावरण के निर्माण के लिए, उत्कृष्ट चैनलाइजिंग एजेन्सी को, उत्कृष्ट लोकल लेवल कमेटी एवं विकलांग कल्याण विभाग में उत्कृृष्ट शिक्षक को तीन दिसम्बर 2013 को इन क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यकितयों एवं संस्थाओं को राज्य स्तरीय पुरस्कार एवं सम्मान प्रदान किया जायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश में 8503 मेगावाट विधुत की आपूर्ति

Posted on 23 October 2013 by admin

उत्तर प्रदेश में आज दिन में पावर कारपोरेशन द्वारा 8503 मेगावाट विधुत की आपूर्ति की जा रही थी।
आज दिन में 2:00 बजे राज्य विधुत उत्पादन निगम के विधुत गृहों से 2946 मेगावाट विधुत का उत्पादन हो रहा था, जिसमें ओबरा से 440 मेगावाट, अनपरा से 1381 मेगावाट, पनकी से 81 मेगावाट, हरदुआगंज से 405 मेगावाट तथा पारीछा से 639 मेगावाट विधुत का उत्पादन हो रहा था। इसके अलावा 149 मेगावाट जलीय विधुत का उत्पादन हो रहा था।
पावर कारपोरेशन द्वारा केन्द्रीय क्षेत्र से 3321 मेगावाट विधुत आयात की जा रही थी। इसके अलावा को-जनरेशन से 50 मेगावाट, रोजा से 1089 मेगावाट, बजाज इनर्जी से 403 मेगावाट तथा लैन्को से 545 मेगावाट विधुत आयात की जा रही थी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मतदाता सूचियों के सम्बन्ध में भाजपा ने मुख्य चुनाव आयुक्त को लिखा पत्र

Posted on 23 October 2013 by admin

मतदाता सूची में बड़े पैमाने पर हुयी गड़बड़ी का आरोप लगाते हुये  भारतीय जनता पार्टी लखनऊ महानगर ने मुख्य चुनाव आयुक्त को एक पत्र लिखकर मतदाता सूची को बोगस सूची करार दिया। महानगर अध्यक्ष मनोहर सिंह ने कहा कि लखनऊ लोक सभा की जो निर्वाचन नियमावली (मतदाता सूची) उन्हें प्राप्त हुयी है उसमें बहुत बड़े पैमाने पर अनियमितताएं पार्इ गयी है। मतदाता सूचियों को मनमाने ढंग से मोहल्लों व वार्डो के नाम बदल दिये गये है। अधिकतर भाग संख्या में मोहल्लों के नाम गलत हैं जिससे भ्रम की सिथति पैदा हो रही है। उन्होंने आरोप लगाते हुये कहा कि बी.एल.ओ. अपनी अपनी डयूटियों पर उपलब्èा नही हैं तथा नये बूथों पर बी.एल.ओ. की अभी तक कोर्इ नियुकित भी नही गयी है। कार्यकर्ताआें में मतदाता सूची को लेकर भारी रोष है। भारतीय जनता पार्टी लखनऊ महानगर के अध्यक्ष मनोहर सिंह, महामंत्री राकेश श्रीवास्तव, अनुराग मिश्रा अन्नू, मुकेश शर्मा, मीडिया प्रभारी अवèोश गुप्ता छोटू, सहमीडिया प्रभारी श्यामजीत सिंह ने मुख्य चुनाव आयुक्त से मांग की हैं कि मतदाता सूची को तत्काल ठीक कराया जाये अन्यथा भारतीय जनता पार्टी इस प्रकार की गलितयों के विरोध में वृहत रूप से प्रदर्शन करने को बाध्य होगी।

मुख्य चुनाव आयुक्त
उ0प्र0 लखनऊ।
विषय -मतदाता सूची में बड़े पैमाने में हुयी गड़बडि़यांअनियमितताओं को सुधारने के सम्बन्ध में।
महोदय,
आपके संज्ञान में लाना चाहता हू कि लखनऊ लोकसभा में निर्वाचन नामावलियों (मतदाता सूची) उसमें बहुत बड़े पैमाने पर अनियमिततायें की गयी है यदि कहा जाये कि इतनी बोगस सूची अब तक कभी नही बनी थी।सूचियों में मनमाने ढंग से मोहल्लों व वार्डो के नाम बदल दिये गये तथा भाग संख्या में मोहल्लों के नाम गलत है जिससे भ्रम की सिथति पैदा होती है।
यह कि बी0एल0ओ0 अपनी डयूटी पर उपलब्ध नही है। कैण्ट विधानसभा की राजकीय कन्या इण्टर कालेज में 105 नं0 बूथ पर लगाये गये बी0एल0ओ0 कभी आये ही नही, नये बूथों पर बी0एल0ओ0 की अभी तक कोर्इ नियुकित नही की गयी है। जिसमें इस बूथ पर काम नही हो पाया है। कालीचरण इण्टर कालेज में बूथ नं. 141 में श्रीमती रिजवाना न आकर किसी अन्य से कार्य करवा रही है।
यह कि परिवार को कर्इ स्थानों में कर दिया गया है। कर्इ बूथों पर परिवार से मतदाता की संख्या कम कर दिये गये है, जबकि पुरानी सूची में सभी नाम है यह गड़बड़ी जानबूझकर की गयी है। इस सम्बन्ध में बी0एल0ओ0 भी कुछ भी बताने में असमर्थ है। कैण्ट विधानसभा में बूथ नं0-107 व 108 विशेष है। गड़बडि़यों के सम्बन्ध में उदाहरण स्वरूप उत्तर विधानसभा में अयोध्यादास वार्ड को भी देखें भाग संख्या 180 अंकित वार्ड डालीगंज भाग संख्या 81 अंकित वार्ड चौक कालीजी बाजार भाग संख्या 83 अंकित वार्ड डालीगंज वार्ड संख्या 87 अंकित वार्ड त्रिवेणी नगर इस सारे भाग संख्या के वोट शिया डिग्री कालेज में पड़ते हैं इसमें आने वाले बूथ संख्या अयोध्यादास वार्ड में है, लेकिन अयोध्यादास वार्ड का नाम कहीं अंकित नही है।
इसी तरह भाग संख्या 88 अंकित वार्ड फैजुल्लागंज भाग संख्या 89 अंकित वार्ड फैजुल्लागंज वार्ड संख्या 90 अंकित वार्ड चौक कालीजी बाजार वार्ड संख्या 92 व 93 अंकित वार्ड चौक बाजार कालीजी पोलिंग स्टेशन शिया डिग्री कालेज सीतापुर रोड इस पोलिंग पर आने वाले बूथ अयोध्यादास वार्ड में आते है, परन्तु अयोध्यादास वार्ड का नाम कही अंकित नही है। 110 व 111 अंकित वार्ड चौक बाजार कालीजी जबकि वार्ड अयोध्यादास व फैजुल्लागंज के है इस प्रकार कैण्ट विधानसभा में वार्डो के नाम बूथ नं0 104, 105, 106, 107 में भी गलत है, तथा थानों के नाम भी गलत है इसी प्रकार लोकसभा के अन्तर्गत आने वाली सभी विधानसभाओं मे वार्डो पर पोलिंग स्टेशनों की सिथति है।
ऐसा प्रतीत होता है कि इस प्रकार की त्रुटियां जान बूझकर दबाव में मतदाताओं को परेशान करने के लिये किया जा रहाहै। यदि इसमें परिवर्तन न किया गया तो और सुधार व्यापक स्तर पर न किया गया तो मतदाता अपने मताधिकार से वंचित रहेगा जो कि न्याय संगत नही है, यदि इस पर तुरन्त कार्यवाही न की गयी तो भारतीय जनता पार्टी इस प्रकार की गलतियों के विरोध में बृहद रूप में प्रदर्शन करने को बाध्य होगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी की 25 अक्टूबर को झांसी में आयोजित विजय शंखनाद रैली की सफलता को लेकर हो रही तैयारियों की समीक्षा हेतु

Posted on 23 October 2013 by admin

भारतीय जनता पार्टी की 25 अक्टूबर को झांसी में आयोजित विजय शंखनाद रैली की सफलता को लेकर हो रही तैयारियों की समीक्षा हेतु पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेय आज झांसी पहुंच गये। डा0 बाजपेयी ने आज झांसी में विभिन्न बैठकों में समिमलित होकर तैयारियों के बाबत जानकारी हासिल की और आवश्यक दिशा निर्देश भी दिये। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष 25 अक्टूबर तक झांसी में ही रहेंगे।
पार्टी की चुनाव प्रबंध समिति के अध्यक्ष डा0 रमापति राम त्रिपाठी भी ßविजय शंखनाद रैलीß में समिमलित होने के लिए 24 अक्टूबर को झांसी पहुंचेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

October 2013
M T W T F S S
« Sep   Nov »
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031  
-->









 Type in