Archive | सोनभद्र

मुख्यमंत्री ने जनपद सोनभद्र के प्राथमिक विद्यालय बहुअरा तथा आंगनबाड़ी केन्द्र का निरीक्षण किया

Posted on 12 September 2018 by admin

प्राथमिक विद्यालय बहुअरा परिसर में नव निर्मित
स्मार्ट क्लास तथा किचन शेड का उद्घाटन

सोलर परियोजना से सम्बन्धित प्रदर्षनी व स्टॉल का निरीक्षण

मिषन सोन स्वावलम्बन के तहत बनाए गए परिधान स्टॉल व
निर्मित खाद्य सामग्री स्टॉल का भी निरीक्षण

मुख्यमंत्री ने मिलियन सोल स्कीम व एन0आर0एल0एम0 द्वारा
निर्मित सोलर लाइट मॉडल-2 को लॉन्च किया

अधिकारियों को शिक्षा व्यवस्था को और बेहतर बनाने के निर्देश

सोनभद्र जिले को 02 वर्ष के भीतर आकांक्षात्मक
जनपद से विकसित जनपद बनाया जाए : मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने तिनताली गांव की मुसहर बस्ती का निरीक्षण किया

लखनऊ : 12 सितम्बर, 2018

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद सोनभद्र के भ्रमण के दौरान प्राथमिक विद्यालय बहुअरा का निरीक्षण किया। इसके अलावा, मुख्यमंत्री जी ने आंगनबाड़ी केन्द्र का निरीक्षण किया और बच्चों से शिक्षा के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को शिक्षा व्यवस्था को और बेहतर बनाने के निर्देश भी दिए।press-31
मुख्यमंत्री जी ने प्राथमिक विद्यालय बहुअरा परिसर में नव निर्मित स्मार्ट क्लास का फीता काटकर उद्घाटन किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री जी ने स्मार्ट क्लास के विद्यार्थियों से मुलाकात की और उनसे बातचीत की। उन्होंने बच्चों को डिक्शनरी, फल, मिठाई व बिस्कुट आदि भी वितरित किए। उन्होंने कहा कि बच्चों की पढ़ाई-लिखाई पर विशेष ध्यान दिया जाना आवश्यक है। उन्होंने स्मार्ट क्लास के बच्चों का हौसला बढ़ाते हुए शिक्षा को बेहतर करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि ‘सोन स्कूल कायाकल्प-शिक्षा के संकल्प’, ‘सोन पढ़ेगा-सोन बढ़ेगा’ के तर्ज पर सोनभद्र जिले को 02 वर्ष के भीतर आकांक्षात्मक जनपद से विकसित जनपद बनाए जाए।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने सौर ऊर्जा से संचालित किचन शेड का भी उद्घाटन किया। उन्होंने रसोइयों से हाल-चाल जाना और बेहतर भोजन पकाकर बच्चों को खिलाने के निर्देष दिए। उन्होंने मिलियन सोल स्कीम, आई0आई0 बाम्बे के तहत निर्मित सोलर परियोजना से सम्बन्धित प्रदर्षनी व स्टॉल का निरीक्षण किया और बेहतर व्यवस्था बनाए रखने के निर्देष भी दिए। उन्होंने मिषन सोन स्वावलम्बन के तहत बनाए गए परिधान स्टॉल व निर्मित खाद्य सामग्री स्टॉल का निरीक्षण किया।
मुख्यमंत्री जी ने मिषन सोन स्वावलम्बन के उत्पादों की प्रशंसा करते हुए कहा कि मिलियन सोल स्कीम व राष्ट्रीय आजीविका मिषन के संयुक्त तत्वावधान में सोलर लैम्प तैयार किया जाना सराहनीय है। इस मौके पर उन्होंने मिलियन सोल स्कीम व एन0आर0एल0एम0 द्वारा निर्मित सोलर लाइट मॉडल-2 को लॉन्च भी किया।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि सोन स्कूल कायाकल्प कार्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए पात्रता के आधार पर यूनिसेफ और पिरामल फाउण्डेशन व शिव नाडर फाउण्डेशन से तकनीकी सहयोग प्राप्त करते हुए विद्यालयों को स्वच्छ रखने के लिए प्रभावी कार्यवाही की जाए। उन्होंने जिले में सोलर पैनल निर्माण प्लाण्ट की स्थापना कार्य की प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश देते हुए कहा कि सोनभद्र में सोलर पैनल निर्माण प्लाण्ट प्रदेश का पहला व देश का दूसरा सोलर पैनल निर्माण प्लाण्ट है, जिसके सोलर लैम्प के मॉडल-2 लांच किया गया।press-4-4
मुख्यमंत्री जी ने अपने भ्रमण के दौरान तिनताली गांव की मुसहर बस्ती का निरीक्षण किया। उन्होंने सामुदायिक शौचालय, प्रधानमंत्री आवास-ग्रामीण, मुख्यमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) सहित स्वच्छ शौचालयों के निर्माण कार्यों का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने आवासों के लाभार्थियों की सूची तलब की और मौके पर सत्यापन कराया।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि मुसहर बस्ती के सभी पात्र गरीबांं को एक-एक आवास दिया जाए। उन्होंने मुसहर बस्ती में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) व मुख्यमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के पात्रों को स्वीकृति-पत्र प्रदान किए। इस अवसर पर प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत पात्रों को स्वीकृति-पत्र, गैस चूल्हा व गैस सिलेण्डर भी निःशुल्क वितरित किए गए। उन्होंने मुसहर बस्ती के मुख्यमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के पात्र श्री महेन्द्र के आवास की भूमि पर शिलान्यास, शिलापट्ट का अनावरण करने के साथ ही वैदिक रीति-रिवाज से भूमि पूजन करके आवास का निर्माण कार्य प्रारम्भ कराया। इस दौरान उन्होंने मुसहर बस्ती के निवासियों एवं स्कूली बच्चों से बातचीत की और अधिकारियों को उन्हें बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर भूतत्व एवं खनिकर्म राज्य मंत्री श्रीमती अर्चना पाण्डेय सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, अपर मुख्य सचिव सूचना श्री अवनीश कुमार अवस्थी, विशेष सचिव मुख्यमंत्री श्री अमित सिंह तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने जनपद सोनभद्र में आकांक्षात्मक जनपद से सम्बन्धित नीति आयोग द्वारा निर्धारित इण्डीकेटर्स व पैरामीटर्स की प्रगति व कानून व्यवस्था की समीक्षा की

Posted on 12 September 2018 by admin

सोनभद्र जिले को 02 साल के अन्दर विकसित
कर एक नई पहचान दिलायी जाए

नीति आयोग द्वारा निर्धारित मानकों को पूरा
करते हुए सोनभद्र जिले के पिछड़ेपन को समाप्त किया जाए

लखनऊ : 12 सितम्बर, 2018
press-21
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद सोनभद्र के कलेक्ट्रेट सभागार में आकांक्षात्मक जनपद से सम्बन्धित नीति आयोग द्वारा निर्धारित इण्डीकेटर्स/पैरामीटर्स की प्रगति व कानून व्यवस्था की समीक्षा की। उन्होंने कानून व्यवस्था बनाए रखने तथा बिना किसी भेद-भाव के जिले का चतुर्दिक विकास करने, कराए गए एवं प्रस्तावित विकास कार्यक्रमों की सूची जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध कराये जाने के साथ ही कार्यों में पारदर्शिता बनाए रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सोनभद्र जिले को 02 साल के अन्दर विकसित कर एक नई पहचान दिलायी जाए।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि नीति आयोग द्वारा निर्धारित मानकों को पूरा करते हुए सोनभद्र जिले को पिछड़ेपन को समाप्त किया जाए। उन्होंने कहा कि जनपद में अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति की बहुलता है। इनको दी जाने वाली सुविधाओं और योजनाओं को समयबद्ध तरीके से पूरा किया जाए। उन्होंने कहा कि सोनभद्र आकांक्षात्मक जिला है, इसे हर हाल में दो साल के अन्दर विकसित जिले की श्रेणी में शामिल कराया जाए। जनपद में जिन परियोजनाओं का कार्य पूरा हो, उनका लोकार्पण जनप्रतिनिधियों द्वारा कराया जाए और परियोजना स्थल पर सभी जानकारियां बोर्ड लगाकर प्रदर्शित की जाएं।
मुख्यमंत्री जी ने कानून व्यवस्था की समीक्षा करते हुए कहा कि पुलिस नागरिकों के साथ मैत्रीपूर्ण व्यवहार करे। किसी गरीब व्यक्ति को परेशान न किया जाए। अवांछनीय और असामाजिक तत्वों के खिलाफ कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा कि जो अधिकारी या कर्मचारी जनप्रतिनिधियों व वरिष्ठ नागरिकों से अभद्र व्यवहार करेगा, उसके खिलाफ तत्काल प्रभावी कार्रवाई सुनिष्चित की जाए।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि स्कूली बच्चों को तकनीकी षिक्षा से जोड़ा जाए। सरकारी योजनाओं के साथ ही सामाजिक नैगमिक दायित्व/सी0एस0आर0 के तहत विषेष रूप से कौषल विकास करके युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जाएं। उन्होंने कहा कि कौषल प्राप्त बच्चों का प्रषिक्षण जिले के औद्योगिक अधिष्ठानों में कराते हुए रोजगार मुहैया कराया जाए। जिले के वन ग्राम को चिन्हित करके राजस्व ग्रामों से जोड़ने का कार्य किया जाए। किसी भी हाल में प्लास्टिक का उपयोग न होने पाए और छापामारी करके सख्त कार्यवाही की जाए।
इस अवसर पर भूतत्व एवं खनिकर्म राज्य मंत्री श्रीमती अर्चना पाण्डेय सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, अपर मुख्य सचिव सूचना एवं पर्यटन श्री अवनीष कुमार अवस्थी, विशेष सचिव मुख्यमंत्री श्री अमित सिंह तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Comments (0)

जनपद सोनभद्र में पर्यटन की असीम सम्भावनाएं : मुख्यमंत्री

Posted on 12 September 2018 by admin

मुख्यमंत्री ने सोनभद्र टूरिज़्म परियोजना की
वेबसाइट, लोगो एवं मोबाइल एप लॉन्च किया

प्रधानमंत्री आवास योजना एवं मुख्यमंत्री आवास योजना
के लाभार्थियों को स्वीकृति-पत्र, सिलाई मशीन वितरित किएsonbhadra

सोनभद्र जिले में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएं

लखनऊ : 12 सितम्बर, 2018

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद सोनभद्र के प्राथमिक विद्यालय बहुअरा परिसर में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि सोनभद्र में पर्यटन की असीम सम्भावनाएं हैं। सोनभद्र प्राकृतिक रूप से सम्पन्न होने के साथ ही पर्यटन के दृष्टि से भी अत्यधिक सम्पन्न है। उन्होंने सोनभद्र टूरिज़्म परियोजना की वेबसाइट, लोगो एवं मोबाइल एप लॉन्च किया। इस अवसर पर उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना एवं मुख्यमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को स्वीकृति-पत्र, सिलाई मशीन, 101 सिलाई केन्द्रों के लिए पीको सिलाई मषीन प्रदान की। sonbhadra-cm-yogi
मुख्यमंत्री जी ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए किए जा रहे प्रयासों के सम्बन्ध में अपर मुख्य सचिव सूचना एवं पर्यटन श्री अवनीष कुमार अवस्थी को साधुवाद देते हुए कहा कि सोनभद्र को प्रदेष के उत्कृष्ट पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाए। साथ ही, सोनभद्र जिले में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएं।
मुख्यमंत्री जी ने सभी का आह्वान करते हुए कहा कि सोनभद्र जिले को विकास की दौड़ में आगे बढ़ाना है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देष के 115 अति पिछड़े जिलों में सोनभद्र जनपद को भी शामिल किया है। सोनभद्र जिले को दो साल के अन्दर पिछड़ेपन की श्रेणी से बाहर करना है। सोनभद्र जिले की जनता को षिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, जनकल्याणकारी कार्यक्रम, विकास कार्यक्रमों एवं रोजगारपरक कार्यक्रमों का लाभ पहुंचाया जाए। उन्होंने सकारात्मक सोच के साथ जिले का विकास करने पर बल दिया। press-5-5
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि स्कूली षिक्षा में सुधार करने के लिए 200 परिषदीय स्कूलों को गोद लेकर स्कूलों का सुन्दरीकरण किया जा रहा है। बहुअरा स्कूल वास्तव में एक बेहतर स्कूल है, उन्होंने बहुअरा स्कूल परिसर की तारीफ करते कहा कि सोनभद्र जिले के अन्य स्कूलों को भी स्मार्ट क्लास का रूप प्रदान किया जाए। उन्होंने जिले के सभी विद्यालयों में भी षिक्षा सुधार के साथ ही राज्य पोषण मिषन को सही तरीके से पात्रों तक पहुंचाने पर बल दिया।
मुख्यमंत्री जी ने सामूहिक प्रयास पर बल देते हुए कहा कि जिले में उपलब्ध सभी संसाधनों का उपयोग करते हुए जिले का विकास किया जाए। उन्होंने जनता का आह्वान किया कि शौचालय बनवाने के साथ ही शौचालय का उपयोग करें और सकारात्मक सोच को बढ़ावा दें। उन्होंने कहा कि जिले व प्रदेष में स्वास्थ्य सेवाएं काफी बेहतर हुई हैं। मिषन इन्द्रधनुष के तहत 07 जानलेवा बीमारियों से भी लोगों को बचाने का कार्य जारी है।
अपर मुख्य सचिव सूचना एवं पर्यटन श्री अवनीष कुमार अवस्थी ने कहा कि जिले में पर्यटन विकास के लिए राज्य सरकार निरन्तर प्रयासरत है। इसके दृष्टिगत मुख्यमंत्री जी द्वारा सोनभद्र जिले में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सोनभद्र टूरिज्म परियोजना का लोगो, वेबसाइट तथा एप को लॉन्च किया गया है। इससे सोनभद्र जिले को पर्यटन की दृष्टि से काफी बढ़ावा मिलेगा। साथ ही, पर्यटन विकास से स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के अवसर भी सृजित होंगे।
इस अवसर पर भूतत्व एवं खनिकर्म राज्य मंत्री श्रीमती अर्चना पाण्डेय सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण विशेष सचिव मुख्यमंत्री श्री अमित सिंह तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Comments (0)

भाजपा निकाय को सुदृढ़ व सशक्त बनाएगी - डा0 महेन्द्रनाथ पाण्डेय

Posted on 17 November 2017 by admin

photo1सोनभद्र/लखनऊ 16 नवम्बर 2017, भारतीय जनता पार्टी प्रदेश अध्यक्ष डा0 महेन्द्रनाथ पाण्डेय ने आर0टी0एस0 क्लब मैदान सोनभद्र में जनसभा में विजय शंखनाद किया। डा0 पाण्डेय ने कार्यकर्ताओं एवं जनता जनार्दन से निकाय चुनाव में भाजपा को विजयी बनानें की अपील की। भाजपा कार्यकर्ताओं ने प्रदेश अध्यक्ष का भव्य व जोरदार स्वागत किया तथा विशाल बाइक जुलुस निकाल कर नगर में भ्रमण कर सम्मेलन मंे पहुचें। सोनभद्र की छटा भाजपामय हुई।
सम्मेलन में मौजुद कार्यकर्ताओं, सम्मानित जनता को सम्बोधित करतें हुए प्रदेश अध्यक्ष डाॅ0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने कहा कि जनता के आपार समर्थन व आशीर्वाद से देश व प्रदेश में भाजपा की सरकार बनी। निकाय को विकास की पहली सीढ़ी माना जाता है। भाजपा की सरकार प्रत्येक निकाय को सुदृढ़ व सशक्त बनाना चाहती है, जिसके लिए आप सभी जनता का आशीर्वाद आवश्यक है।
प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि पहले कि सरकार के नगर विकास मंत्री ने सभी विकास की योजनाओं को लटकायें रखा और सभी नगर के बोर्डो को डिस्टर्व किया, किसी को भी स्वतन्त्र रूप से काम नहीं करने दिया, जिससे योजनायें प्रभावित रही। हम आज यहाॅ आप सब बन्धुओं से वादा कर रहें है कि आपके शहर में 24 घण्टे बिजली कि आपुर्ति, सिटी अस्पताल, गन्दे पानी की निकासी की व्यवस्था, जिसमें सीवर लाईन कि समुचित व्यवस्था की जायेगी। भाजपा प्रत्याशियों को जिताकर देश-प्रदेश और अब वार्ड तक भाजपामय कर दीजिए ताकि भ्रष्टाचार मुक्त विकास आपके मुहल्ले में गली, सड़क तथा नालियों तक पहुंच सके। नगर पालिका व नगर पंचायत में जब भाजपा के कार्यकर्ता चुनाव जीतकर आयेंगे तभी मा0 मोदी जी के विकास का सपना सच होगा।

Comments (0)

कम्युनिटी पुलिसिंग के अन्तर्गत गरीब व असहाय लोगों को सामग्री का वितरण

Posted on 17 June 2013 by admin

दिनांक 13.06.13 को पुलिस अधीक्षक, सोनभद्र व उप सेनानायक सीआरपीएफ, क्षेत्राधिकारी ओबरा, प्रभारी निरीक्षक दुद्धी, थानाध्यक्ष बभनी सहित पर्याप्त पुलिस व सीआरपीएफ के जवानों के साथ जनपद की सीमा के अन्दर छत्तीगढ़ प्रान्त के निकटवर्ती सीमा क्षेत्रों में भ्रमण/काम्बिंग की कार्यवाही की गयी। उक्त के दौरान ग्रामीणों से मुलाकात कर उनकी समस्याओं के बारे में जानकारी कर उन्हें आश्वस्त किया गया कि पुलिस हर कदम उनके साथ है। उन्हें भी पुलिस प्रशासन का सहयोग करना चाहिये।
भ्रमण/काम्बिग के उपरान्त थाना दुद्धी क्षेत्रान्तर्गत ग्राम पंचायत लाम्बी के मजरा देवपुरा में कम्युनिटी पुलिसिंग कैम्प लगाकर उपस्थित गरीब व असहाय पुरूष/महिला ग्रामीणों को दैनिक वस्तुएं जैसे-125 अदद साड़ी, 100 मर्दानी धोती,  50 अदद छाता, 50 टार्च, 15 साइकिल, 150 स्कूल बैग, 150 ड्राईंग बाक्स, 150 अदद पैकेट बिस्कुट का वितरण किया गया। साथ ही देवपुरा में पानी की समस्या को दृष्टिगत रखते हुये पुलिस द्वारा पैरवी एवं प्रयास कर 02 हैडपम्प भी लगवाये गये। इससे ग्रामीणों का पुलिस के प्रति विश्वास बढ़ा। उपस्थित ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुये बताया गया कि वे किसी के बहकावें में न आये। पुलिस सदैव उनके साथ है। किसी भी तरह की समस्या होने पर पुलिस को तत्काल अवगत करायें। जिससे आपकी समस्याओं के निदान हेतु पुलिस द्वारा स्वयं एवं संबंधित विभाग के अधिकारीगण के सहयोग से समस्या का समाधान कराया जा सके। नक्सलियों के संरचण व अपराध संबंधी कोई भी सूचना हो बिना हिचक स्थानीय पुलिस अथवा पुलिस अधीक्षक को अवगत करायें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

ट्रैक्टर-ट्राली पलटने से 07 लोगों की मृत्यु-07 लोग घायल

Posted on 12 December 2012 by admin

थाना राबर्ट्सगंज क्षेत्रान्तर्गत राजकीय पालीटेक्निक के पास धान काटकर ट्रैक्टर-ट्राली में बैठकर श्रमिक व परिजन जा रहे थे। रास्ते में पुलिया के पास ट्रैक्टर-ट्राली असंतुलित होकर पलट गयी। जिससे 07 श्रमिकों/बच्चों 1.राजन उम्र 15 वर्ष पुत्र नरेश बैगा, 2.बिरेन्द्र उम्र 30 वर्ष पुत्र नारायण बैगा, 3.श्रीमती इन्दू उम्र 30 वर्ष पत्नी कमलेश, 4.विक्रम उम्र 06वर्ष पुत्र बिरेन्द्र, 5.कु0अंजनिया उम्र 07 वर्ष पुत्री बिरेन्द्र, 6.कु0छोटी उम्र 02 वर्ष पुत्री बिरेन्द्र, निवासीगण ग्राम निगाई, थाना कोन, जनपद सोनभद्र व 7.ट्रैक्टर चालक वीरेन्द्र सिंह उम्र 30 वर्ष पुत्र रामनरेश, निवासी बेलगाई, थाना पन्नूगंज, जनपद सोनभद्र की मौके पर मृत्यु हो गयी तथा 07 लोग घायल हो गये। 05 लोगों की हालत गम्भीर होने के कारण बेहतर उपचार हेतु वाराणसी रेफर किया गया। शेष 02 लोगों का जिला अस्पताल में उपचार चल रहा है। विधिक कार्यवाही की जा रही है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बसाहट के मुद्दे पर चिल्कादांड गोलबंद

Posted on 01 September 2012 by admin

युवाओं के द्वारा एक “उत्पीडन प्रतिरोध समिति” का गठन

नार्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड और नैशनल थर्मल पावर कारपोरशन के द्वारा पिछले २५
वर्षों से जारी उत्पीडन के खिलाफ स्थानीय जनता ने प्रतिरोध का बिगुल फूंक दिया
है. ३० अगस्त २०१२ दिन बृहस्पतिवार की शाम चिल्कादांड, निमिया दंड, दियापहरी
और रानीबाड़ी के ३०० से ज्यादा लोगो ने निमियादांड स्थित बरगद के नीचे ५ बजे
से एक सभा की जिसमे एक उत्पीडन प्रतिरोध समिति का गठन किया गया. वर्षों से
किसी सांगठनिक पहल के अभाव में स्थानीय जनता में दबा आक्रोश सभा के दौरान
थोड़ी थोड़ी देर पर उठने वाले नारों के माध्यम से झलक रहा था और ये नारे इस
बात का आभास दिला रहे थे की चिल्कादांड के निवासी सन ८५ के उस आन्दोलन की
यादें अपने दिलों में संजोय बैठे हैं जब इसी एन टी पी सी से लड़ कर उन्होंने
वो जमीन हासिल की थी जिस पर पिछले २५ वर्षो से वे रह रहे हैं और इन २५ वर्षों
में एन सी एल और एन टी पी सी के धीरे धीरे होते विस्तार ने लड़ कर छिनी गयी इस
जमीन को एक ऐसे क्षेत्र में तब्दील कर दिया है जहां मानव जिन्दगिया तो दूर,
कीड़े मकौड़े भी स्वेच्छा से जिन्दा रहना कबूल न करें.

बताते चलें की चिल्कादांड उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले के शक्तिनगर थाणे में
पड़ने वाले उन ५ गावों का एक सामूहिक नाम है, जिन्हें पहली बार १९६० में रिहंद
डैम बनाने के लिए और फिर १९७९ में एन टी पी सी के शक्तिनगर परियोजना के कारण
विस्थापित होना पडा है. दो बार विस्थापन का दर्द झेल चुके लगभग ३० हज़ार की इस
आबादी को १९८४ में एक बार फिर से विस्थापित करने की कोशिश की गयी थी जब एन सी
एल को कोयला खनन का ठेका दिया गया था. पहले से ही राष्ट्र के विकास के नाम पर
२ बार छले जा चुके लोगों ने तीसरी बार विस्थापन के खिलाप जबरदस्त आन्दोलन
किया, और अपनी जगह पर जमे रहे. आज चिल्कादंड एक तरफ एन सी एल की खदान से तो
दूसरी ओर शक्तिनगर रेल स्टशन से बुरी तरह घेरा जा चूका है.

चिल्कादांड पुनः संगठित हो रहा है. इस बार मुद्दा विस्थापन का विरोध नहीं, एक
बेहतर बसाहट है. दिन रात उडती कोयले की धुल, कोयला ले कर २४ घंटे आते जाते
बड़े बड़े डम्फर, ब्लास्टिंग से उड़ कर गिरते बड़े बड़े पत्थर, खान से रोजाना
निकलती मिटटी से बनते पहाड़ जिनकी रेडियो धर्मिता स्वयं में एक जांच का विषय
है, यह सब मिल कर चिल्कादांड को जोखिम और रोगों की हृदयस्थली बनाते हैं. ३०
अगस्त को हुई बैठक का मुख्य एजेंडा एक ऐसा संगठन बनाने का था, जिसके तहत उठने
वाली आवाज सभी ग्रामवासियों की हो, न की किसी समूह अथवा समुदाय विशेष की.

बैठक के अध्यक्ष के रूप में उपस्थित लोगो में सबसे वरिष्ठ और सम्मानित श्री
लक्ष्मण गिरी के नाम का प्रस्ताव आया जिसे स्वीकार कर लिया गया. चिल्कादांड के
ग्राम प्रधान … जी को बैठक के संचालन की जिम्मेदारी दी गयी.

नयी और बेहतर जगह पर बसाहट के सवाल को उठाते हुए सर्वप्रथम श्री नर्मदा जी ने
कहा की कम्पनी का काम रोके बगैर उसे अपनी बात सुनाने के लिए बाध्य नहीं किया
जा सकता. उन्होंने कम्पनी का काम रोकने की रणनीति का जिक्र करते हुए कहा की
मुख्य गेट से इनकी आवाजाही जब तक बंद न की जाये, बात नहीं बनेगी. उनकी इस बात
से वहाँ बैठे सभी आयु वर्ग के लोग सहमत हुए. स्थानीय श्री रहमत अली ने आन्दोलन
से जुड़े कार्यकर्ताओं में कटीबध्हता की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा की
क्षणिक जोश में आकर कोई निर्णय लेने से लड़ाई का नुकसान होता है. निमियादांड
के श्री सूरज जी ने कहा की सरकार पर छोड़ देने से कोई काम पूरा नहीं होता.
सरकार एक पत्थर होता है जिसे तराशने का काम जनता को ही करना पड़ता है.

३० हज़ार से भी ज्यादा आबादी के बेहतर बसाहट के मुद्दे को समर्थन देने के
लिए लोकविद्या जन आन्दोलन की तरफ से अवधेश, बबलू, एकता और रवि शेखर इस बैठक में उपस्थित थे.
अपना वक्तव्य रखते हुए रवि शेखर ने कहा की इन पूंजीपतियों के खिलाफ सन ८५ में
में शुरू हुई इस लड़ाई की दूसरी पारी को आगे बढाने के लिएचिल्कादांड की नयी
पीढ़ी को कुर्बानी देनी पड़ेगी. दुसरे राज्यों में जनता द्वारा सफलतापूर्वक
लड़ी गयी लड़ाइयों का उदहारण पेश करते हुए रवि ने कहा की संघर्ष से जुड़े
साथियों को अपना वर्ग और अपने हितैसियों को पहचानना होगा. उन्होंने आगे कहा की
लोकविद्या आधारित जीवन यापन करने वाले सभी समाजो की दशा दिशा को समझा जाये तो
इन सभी में एकता के अनेको बिंदु तलाशे जा सकते हैं, और लड़ाई को मजबूत बनाया
जा सकता है. अवधेश ने नौजवानों से यह अपील की आज के बैठक के उपरान्त वे जरूर
स्वेच्छा से एक संगठन बनाएं और इसके मार्फ़त तथा बुजुर्गों की सलाह पर आन्दोलन
को मजबूत करें. उन्होंने उपस्थित सभी युवाओं के समक्ष यह प्रस्ताव दिया कि अगर
युवा लड़के लड़कियां चाहें तो लोकविद्या आश्रम सबके लिए लोकविद्या विचार के
माध्यम से एक नेतृत्व प्रशिक्षण शिविर का आयोजन कर सकता है. इस प्रस्ताव को
हाथों हाथ लेते हुए नारों के साथ युवाओं ने अपनी सहमती दी. लोकविद्या आश्रम की
तरफ से बोलते हुए एकता ने कहा की चिल्कादांड को बचाने की पिछली लड़ाई में
महिलाओं का बड़ा योगदान रहा. उन्हें फिर से बाहर निकलने की आवश्यकता है,
अन्यथा आधी आबादी की अनुपस्थिति में किसी भी तरह की सफलता की अपेक्षा करना
स्वयं और आन्दोलन के साथ बेईमानी है.

चिल्कादांड के युवाओं के तरफ से बोलते हुए हीरालाल, संतोष, राजेश, विजय,
धर्मराज, जयप्रकाश, राहुल कुमार, आशुतोष, जोहर अली आदि ने यह आश्वासन दिया कि इस
आन्दोलन में सभी ५ गावों के युवा अपनी तरफ से कोई कमी नहीं रहने देंगे. अपने
वरिष्ठों से उन्होंने यह मांग की कि वे युवाओं का मार्गदर्शन करते रहे, तो
बसाहट की इस लड़ाई में जीत चिल्कादांड की होकर रहेगी.

अंत में चिल्कादांड के ग्राम प्रधान जी के आह्वान पर लगभग २० लडको ने स्वेच्छा
से अपने नाम और फोन न. नोट कराया, ताकि आगे तय होने वाली रणनीति में इन्हें
शामिल किया जा सके. सभा की अध्यक्षता कर रहे श्री लक्ष्मण गिरी ने लोकविद्या
आश्रम कार्यकर्ताओं के द्वारा चिल्कादांड की लड़ाई को संगठित किये जाने की पहल
का स्वागत करते हुए आश्रम से इन युवाओं के मार्गदर्शन की अपील की.
अध्यक्ष जी के इस अपील पर श्री अवधेश ने १२ सितम्बर को उन सभी युवाओं की बैठक
लोकविद्या आश्रम पर बुलाई है, जिन्होंने स्वेच्छा से अपने नाम नोट कराये थे.
सबकी उपस्थिति में आगे की रणनीति उसी दिन तय करने का निर्णय लिया गया.

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

अवैध खनन का यह गोरखधंधा प्रदेश की बसपा सरकार के संरक्षण में एक लम्बे अर्से से चल रहा है

Posted on 05 March 2012 by admin

s-1भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सूर्य प्रताप शाही ने आज सोनभद्र जिले के बिल्ली गांव का दौरा किया। जहाँ दिनांक 27 फरवरी 2012 को अवैध खनन के चलते की गयी ब्लास्टिंग में 13 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई थी। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष घटना के तुरन्त बाद घटनास्थल का दौरा करना चाहते थे लेकिन प्रशासन की हठधर्मिता के कारण उस समय घटनास्थल पर नहीं जा सके। आज श्री शाही घटना में मौत के शिकार हुये लोगों के परिवारों से मिले और उनके परिजनों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की।
श्री शाही ने कहा कि अवैध खनन का यह गोरखधंधा प्रदेश की बसपा सरकार के संरक्षण में एक लम्बे अर्से से चल रहा है। जिसके चलते प्रदेश के राजस्व को लगभग 20 हजार करोड़ की क्षति हुई है। प्रेस से वार्ता करते हुये श्री शाही ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने मायावती के 100 घोटालों का एक तथ्यपरक दस्तावेज जारी किया था जिसमें खनिज घोटाले और अवैध खनन की प्रमुखता से चर्चा की थी। पार्टी को अपेक्षा थी कि सरकार अवैध खनन को सख्ती से रोकेगी और खनिज क्षेत्र में हो रहे इस घोटाले की जांच कर जिम्मेदार लोगोें के खिलाफ सख्त कार्यवाही करेगी। परन्तु सरकार के संरक्षण और मिलीभगत के कारण यह कार्य निरन्तर जारी है। जिसकी परिणामस्वरूप बिल्ली गांव की यह घटना घटित हुई।
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने आरोप लगाया कि इस घटना में हुई 13 मौतों के लिये जिला प्रशासन, खनिज विभाग, पुलिस तथा बीएसपी सरकार जिम्मेदार है। उन्होनें घटना की न्यायिक जांच कराकर दोषियों के खिलाफ 302 का मुकदमा दायर करने की मांग की। श्री शाही ने कहा कि यह प्रशासनिक उदासीनता अकर्मण्यता और भ्रष्टाचार की पराकाष्ठा है। उन्होनें घोषणा की कि प्रदेश उपाध्यक्ष केदार नाथ सिंह की अध्यक्षता में एक 5 सदस्यीय समिति इस पूरे मामले की जांच करेगी। ताकि इससे जुड़े सारे तथ्य जनता के सामने आ सके।
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने आरोप लगाया कि केवल सोनभद्र जनपद में 100 से अधिक अवैध खनन चल रहे हैं और इस कार्य में 3500 ट्रक प्रतिदिन लगे हुये हैं। जिसके कारण प्रदेश राजस्व को लगभग 50 लाख रूपये प्रतिदिन के हिसाब से क्षति पहुँच रही है। उन्होंनें कहा कि जिला प्रशासन तथ्यों को छिपा रहा है। यही कारण है कि उनको घटनास्थल पर आने से रोका जा रहा है था। भाजपा अध्यक्ष ने यह भी आरोप लगाया कि बचाव और राहत कार्य में शिथिलता बरती गयी और अभी भी पत्थरों के नीचे कुछ लोगों के दबे होने की आशंका है।
भाजपा अध्यक्ष ने मृतकों के परिजनों को प्रतिव्यक्ति 10 लाख तथा घायलों को ढाई लाख मुआवजा देने की सरकार से मांग की है। श्री शाही ने पार्टी की तरफ से मृतकों के परिजनों को 25 हजार और घायलों को 10 हजार रू0 की दिये जाने की भी घोषणा की है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

देश व प्रदेश की स्थिति बहुत खराब है

Posted on 12 February 2012 by admin

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विनय कटियार ने आज जनपद मिर्जापुर के घोरावल वि0स0 में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा कि यह क्षेत्र बहुत पिछड़ा हुआ है। देश व प्रदेश की स्थिति बहुत खराब है। चारों तरफ भ्रष्टाचार एवं अराजकता का माहौल है। किसानों को खाद, बीज, बिजली, पानी एवं कीटनाशक नहीं मिल पाता है। किसान कर्ज से डूबा हुआ है। कर्ज अदा न कर पाने की हालत में आत्महत्या कर रहा है। सरकारी नितियां उद्योगपतियों को संरक्षण दे रही है। उद्योगपतियों को एक सु नियोजित तरीके से सब्सिडी देकर लाभ पहुंचाने का कार्य सरकार द्वारा किया जा रहा है। भाजपा की पूर्व की सरकार ने किसानों को न्याय व सुविधा दिलाने हेतु किसान दिवस एवं तहसील दिवस संचालित कराय था। वर्तमान सरकार लाठी दिवस चला रही है। प्रदेश में बुचड़खाने तेजी से बढ़ रहे हैं।
श्री कटियार ने कहा कि भाजपा सरकार में किसान खुशहाल था तथा पुनः भाजपा के सत्तासीन होने पर किसान खुशहाल बनेगा। सरकार बनने पर किसानों को 1 लाख रू0 तक का कर्ज माफ होगा। एक प्रतिशत ब्याज पर कृषि ऋण दिया जाएगा। युवाओं को रोजगार न मिलने तक 2000 रू0 मासिक बेरोजगारी भत्ता छात्रों को लैपटाप देंगे तथा गरीब परिवार को दूध पीने के लिए गाय देंगे। कांगे्रस अध्यक्ष सोनिया गांधी बटाला कांड में आतंकियों के मरने पर उनकी फोटो देखकर रोनक का कार्य करती हैं तथा बहादुर जवानों की मौत पर अफसोस भी व्यक्त नहीं करती हैं।
श्री कटियार ने कहा कि संसद पर हमले का आरोपी अफजल गुरू का ेबचाने का कार्य किया जा रहा है। हमले के आरोपी अफजल गुरू का बचाने का कार्य किया जा रहा है। आतंकी कांगे्रस के रिस्तेदार के समान सम्मान पा रहे हैं। बसपा अजगर के समान है जो दिन में श्वास लेकर 1 कु0 सोने के बराबर एवं पुनः रात्रि में 50 किग्रा सोने के बराबर अर्थात  24 घंटे में लगभग 45 करोड़़ रू0 की उगाही करते हैं। भाजपा सरकार बनने पर बोली लगाकर इन हाथियों की नीलामी होगी तथा उससे प्राप्त धन प्रदेश के विकास में खर्च होगा। सपा-कांगे्रस-बसपा ने मजहबी आरक्षण के खिलाफ नहीं है। मजहबी आरक्षण से अराजकता की स्थिति बनेगी। सरदाल पटेल ने भी कहा था कि धार्मिक आधार पर आरक्षण चाहने वाले पाक चले जाएं। देश में व्यापत महंगाई, भ्रष्टाचार, आतंकवाद के लिए कांगे्रस-सपा-बसपा ही जिम्मेदार है। इससे निजात पाने के लिए आप भाजपा को अपना मत दें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

कांगे्रस के ही 40 वर्ष शासन करने के कारण उ0प्र0 और कमजोर हुआ है

Posted on 09 February 2012 by admin

nसोनभ्रद/लखनऊ 8 फरवरी 2012, भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष नितिन गडकरी ने आज सोनभद्र जनपद के ओबरा विधान सभा में विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि आप उ0प्र0 में भाजपा के हाथों में सत्ता देकर रामराज्य की स्थापना करें। वर्तमान समय में किसान त्रस्त है। प्रदेश में सिंचाई के लिए पानी नहीं है। लोगों को बिजली नहीं मिल पा रही है। सड़के चलने योग्य नहीं रही तथा अनेकों जगह पीने के पानी की भी समस्या बनी हुई है। कृषि के उपयोग में आने वाले उपकरण महंगे हैं तथा उन पर अधिक कर लगाया गया है जबकि विलासिता का प्रतीक लक्जरी कारें कम दर लोगों को उपलब्ध हैं।  समुचे प्रदेश बिजली की घोर किल्लत है।
श्री गडकरी ने कहा कि राहुल गांधी कहते हैं कि कांगे्रस के शासन में विकास संभव है जबकि कांगे्रस के ही 40 वर्ष शासन करने के कारण उ0प्र0 और कमजोर हुआ है। जबकि केन्द्र व प्रदेश में दोनों जगह कांगे्रस का ही शासन था तथा उ0प्र0 से ही कांगे्रस पं0 जवाहर लाल नेहरू, इन्दिरा गांधी, राजीव गांधी प्रधानमंत्री के रूप में थे। वर्तमान समय मंे सोनिया के नेतृत्व में सरकार चल रही है। उ0प्र0 की पावन भूमि धार्मिक है तथा उ0प्र0 शिक्षा और संस्कृतिक संदेश रहा है। ऐसी परिस्थिति में उ0प्र0 में ही सर्वाधिक गरीब क्यों हैं। उ0प्र0 में गरीबी व भूखमरी के लिए प्रदेश में सत्ता चला रहे नेताओं के अलावा आप स्वयं जिम्मेदार हैं। क्योंकि आपके द्वारा लिए गए गलत निर्णय के कारण ऐसे ही लोग सत्तासीन हो गए। उ0प्र0 विधानसभा चुनावों में उम्मीदवारों को परख कर वोट दें तथा वोट देने के लिए किसी भी लालच या बहकावे में न आवें।
श्री गडकरी ने कहा कि  सपा के शासन में अराजकता, भ्रष्टाचार, गुण्डाराज से उबी जनता ने पिछले चुनाव में बसपा को सत्ता सौंपी कि वे उन्हें इस समस्या से निजात दिलाएगी। परन्तु समस्याएं और जटिल हुई हैं। लोकतंत्र के चारों स्तम्भों को इन सरकारों में अपमानित होना पड़ा एक तरफ जहां केन्द्र सरकार में अनेक घोटाले उजागर हुए वहीं प्रदेश सरकार ने भी जमकर प्रदेश को लूटा। इससे पूर्व बिहार को भी इसी तर्ज पर लूटा गया था परन्तु एन0डी0ए0 के शासन में आने के उपरान्त वहां पर लूट समाप्त हुई और वर्तमान में बिहार विकास युक्त सुशासन की सरकार चल रही है।
श्री गडकरी ने कहा कि उ0प्र0 में सत्ता में आने के बाद 1 करोड़ युवाओं को रोजगार दिया जाएगा, खेतो ंको पानी, प्रत्येक घरों को बिजली, स्तरीय शिक्षा, उचित चिकित्सा तथा किसानों को एक प्रतिशत ब्याज पर ़ऋण उपलब्ध होगा।  गांॅव, गरीब, किसान बदलेगा। आप भाजपा प्रत्याशियों के समर्थन में भारी मतदान करें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

March 2024
M T W T F S S
« Sep    
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
-->









 Type in