जनपद सोनभद्र में पर्यटन की असीम सम्भावनाएं : मुख्यमंत्री

Posted on 12 September 2018 by admin

मुख्यमंत्री ने सोनभद्र टूरिज़्म परियोजना की
वेबसाइट, लोगो एवं मोबाइल एप लॉन्च किया

प्रधानमंत्री आवास योजना एवं मुख्यमंत्री आवास योजना
के लाभार्थियों को स्वीकृति-पत्र, सिलाई मशीन वितरित किएsonbhadra

सोनभद्र जिले में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएं

लखनऊ : 12 सितम्बर, 2018

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद सोनभद्र के प्राथमिक विद्यालय बहुअरा परिसर में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि सोनभद्र में पर्यटन की असीम सम्भावनाएं हैं। सोनभद्र प्राकृतिक रूप से सम्पन्न होने के साथ ही पर्यटन के दृष्टि से भी अत्यधिक सम्पन्न है। उन्होंने सोनभद्र टूरिज़्म परियोजना की वेबसाइट, लोगो एवं मोबाइल एप लॉन्च किया। इस अवसर पर उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना एवं मुख्यमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को स्वीकृति-पत्र, सिलाई मशीन, 101 सिलाई केन्द्रों के लिए पीको सिलाई मषीन प्रदान की। sonbhadra-cm-yogi
मुख्यमंत्री जी ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए किए जा रहे प्रयासों के सम्बन्ध में अपर मुख्य सचिव सूचना एवं पर्यटन श्री अवनीष कुमार अवस्थी को साधुवाद देते हुए कहा कि सोनभद्र को प्रदेष के उत्कृष्ट पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाए। साथ ही, सोनभद्र जिले में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएं।
मुख्यमंत्री जी ने सभी का आह्वान करते हुए कहा कि सोनभद्र जिले को विकास की दौड़ में आगे बढ़ाना है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देष के 115 अति पिछड़े जिलों में सोनभद्र जनपद को भी शामिल किया है। सोनभद्र जिले को दो साल के अन्दर पिछड़ेपन की श्रेणी से बाहर करना है। सोनभद्र जिले की जनता को षिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, जनकल्याणकारी कार्यक्रम, विकास कार्यक्रमों एवं रोजगारपरक कार्यक्रमों का लाभ पहुंचाया जाए। उन्होंने सकारात्मक सोच के साथ जिले का विकास करने पर बल दिया। press-5-5
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि स्कूली षिक्षा में सुधार करने के लिए 200 परिषदीय स्कूलों को गोद लेकर स्कूलों का सुन्दरीकरण किया जा रहा है। बहुअरा स्कूल वास्तव में एक बेहतर स्कूल है, उन्होंने बहुअरा स्कूल परिसर की तारीफ करते कहा कि सोनभद्र जिले के अन्य स्कूलों को भी स्मार्ट क्लास का रूप प्रदान किया जाए। उन्होंने जिले के सभी विद्यालयों में भी षिक्षा सुधार के साथ ही राज्य पोषण मिषन को सही तरीके से पात्रों तक पहुंचाने पर बल दिया।
मुख्यमंत्री जी ने सामूहिक प्रयास पर बल देते हुए कहा कि जिले में उपलब्ध सभी संसाधनों का उपयोग करते हुए जिले का विकास किया जाए। उन्होंने जनता का आह्वान किया कि शौचालय बनवाने के साथ ही शौचालय का उपयोग करें और सकारात्मक सोच को बढ़ावा दें। उन्होंने कहा कि जिले व प्रदेष में स्वास्थ्य सेवाएं काफी बेहतर हुई हैं। मिषन इन्द्रधनुष के तहत 07 जानलेवा बीमारियों से भी लोगों को बचाने का कार्य जारी है।
अपर मुख्य सचिव सूचना एवं पर्यटन श्री अवनीष कुमार अवस्थी ने कहा कि जिले में पर्यटन विकास के लिए राज्य सरकार निरन्तर प्रयासरत है। इसके दृष्टिगत मुख्यमंत्री जी द्वारा सोनभद्र जिले में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सोनभद्र टूरिज्म परियोजना का लोगो, वेबसाइट तथा एप को लॉन्च किया गया है। इससे सोनभद्र जिले को पर्यटन की दृष्टि से काफी बढ़ावा मिलेगा। साथ ही, पर्यटन विकास से स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के अवसर भी सृजित होंगे।
इस अवसर पर भूतत्व एवं खनिकर्म राज्य मंत्री श्रीमती अर्चना पाण्डेय सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण विशेष सचिव मुख्यमंत्री श्री अमित सिंह तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in