*खाकी वर्दी वालो के कारनामे-जनता की जुवानी * सफेद कुर्ते वाले नेताओ के कारनामे-जनता की जुवानी "upnewslive.com" पर, आप के पास है कोई जानकारी तो आप भी बन सकते है सिटी रिपोर्टर हमें मेल करे info@upnewslive.com पर या 09415508695 फ़ोन करे , मीडिया ग्रुप पेश करते है <UPNEWS>मोबाईल sms न्यूज़ एलर्ट के लिए अगर आप भी कहते है अपने और प्रदेश की खबरे अपने मोबाईल पर तो अपना <नाम-, पता-, अपना जॉब,- शहर का नाम, - टाइप कर 09415508695 पर sms, प्रदेश का पहला हिन्दी न्यूज़ पोर्टल जिसमे अपने प्रदेश की खबरें सरकार की योजनाएँ,प्रगति,मंत्रियो के काम की प्रगति www.upnewslive.com पर

Archive | July, 2010

सडक निर्माण में हुआ बवाल, पुलिस ने किया मुकदमा दर्ज

Posted on 31 July 2010 by admin

थाना धम्मौर में कल ग्राम त्रिलोकपुर में खड़ंजा निर्माण को लेकर हुई मारपीट में धम्मौर पुलिस द्वारा दोनो पक्षों के पांच अभियुक्तों की गिरफ्तारी की गई है।

पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार ग्राम त्रिलोकपुर में खडन्जा निर्माण को लेकर दो पक्षो के बीच कल मारपीट व पत्थर बाजी में दोनो पक्षो से कई लोगो को चोटें आई थी। घटना के सम्बन्ध में प्रथम पक्ष के िशवकुमार द्वारा मु0 अपराध सं0 489/10 धारा 147, 336,323, 308, 504, 506 भादवि बनाम बिजय बहादुर, अवधेश बहादुर, सन्तोश कुमार, िशव शकंर, बनवारी लाल, अरूण कुमार, के नाम पंजीकृत कराया है वही दूसरे पक्ष की तरफ से विजय बहादुर पुत्र दयाराम मु0अ0सं0 489अ/10 धार 147,336, 323, 308, 504, 506, आईपीसी बनाम सुरेश कुमार, दिनेश कुमार, शारदा प्रसाद, संजय कुमार सुत शीतला प्रसाद, बृजेश कुमार, िशवकुमार, मनोज रमेश, रामदेहन, रणधीर, रणबीर, सत्रुधन पंजीकृत कराया है। प्रथम पक्ष के विजय बहादुर, अवधेश बहादुर, सरोज कुमार तथा द्वितीय पक्ष से सुरेश कुमार व दिनेश कुमार को पुंलिस ने गिरफ्तार किया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

दो जहर खुरानियों का पुलिस ने किया गिरफ्तार

Posted on 31 July 2010 by admin

थाना गोशाईगंज के उप निरीक्षक ने दो जहर खुरानियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया।

पुलिस सूत्रों के अनुसार थाना गोशाईगंज के उपनिरीक्षक सुधीर कुमार सोनी व का0 “याम प्रकाश पाण्डेय व राज बहादुंर द्वारा कल शाम  इनायत नगर से दोउ जहर खुरानों को गिरफ्तार किया। श्रीराम  निवासी नरैनीपुल रविकुमार पुत्र राम लाल निवासी कोईलारा थाना मोतिगरपुर से 31 ग्राम व 23 ग्राम नशीले पाउडर, व नशीले पाउडर युक्त 2 पैकेट विस्कुट के साथ गिरफ्तार किया। जिसके सम्बन्ध में थाना गोशाईगंज में क्रमश: मु0अ0सं 598/10 धारा 8/21/22 एन डी पी एस मुअ0सं0 599/10 धारा 8/21/22 एन डी पी एस एक्ट पंजीकृत हुआ हैं

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

काश्तकार को पता नहीं बैंक ने भेजा रिकवरी आदेश

Posted on 31 July 2010 by admin

काश्तकार के पैर तले जमीन उस समय खिसक गई जब उसके विरूद्ध जारी बैंक से आर सी का मामला प्रकाश में आया। पीड़ित काश्तकार ने सम्बन्धित विभाग के उच्चाधिकारियों को िशकायती पत्र देकर फर्जी लोन दिए जाने के मामले का पर्दाफास किए जाने की मांग किया है। सूत्रों अनुसार बैंक आफ बड़ौदा राम गंज ने लाखों रूप्ये का लोन ऋण खाता संख्या 18/213 के माध्यम से गाटा संख्या 388 गॉव करम चन्द्र पुर पोस्ट हाजी पट्टी सदर  भूमि रकबा 01.240 हेक्टेयर खतौनी पर दे दियां वशोंZ बाद उक्त भूमि पर लोन अदायगी की आर सी जारी की गई तो भुूस्वामी के होंश उड़ गये। पीड़ित काश्तकार ने ब्ै।क शाखा रामगंज को अवगत कराया कि आप के बैंक शाखा परिसर में आया ही नही लोन कैसे हो गया। यह जॉच का विशय हेै। दूसरी तरफ काश्तकार ने जन सूचना अधिकार के तहत बैंक से जॉच सम्बन्धी जानकारी मांगी तो बैंक ने मामले की जॉच स्थानीय पुलिस की सुपुर्दगी बता कर पल्ला झाड़ लिया। परन्तु दिलचस्प बात यह है कि बैंक ने आर सी जिलाधिकारी कार्यालय को प्रेशित कर दिया। जब कि लोन प्रकरण की सारी जानकारी बैंक शाख को थीं पीड़ित का“तकार सूर्यभान दूवेु ने  अपने विरूद्ध लोन अदायगी 411200 रूप्ये से अधिक मामले सम्बन्धित लिखित िशकायत जनपद के आलाधिकारी व बैंक महा प्रबन्धक बड़ौदा को देकर पूरे प्रकरण के पर्दाफास व दोशियों के विरूद्ध कठोरतम कार्यवाही किये जाने की मांग की है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

स.ुज.ए. की मासिक बैठक सम्पन्न

Posted on 31 July 2010 by admin

सुलतानपुर जर्नलिस्ट एशोसिएसन की मासिक बैठक प्रेस क्लब में सम्पन्न हुई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए डॉ0 अश्धेश शुक्ला ने कहा कि बैठक का उद्देश्य तभी पूरा होगा जब जब एशोसिएसन के सभी सदस्य होने वाली मासिक बैठक में अपनी सहभागिता दिखावें। बैठक में एशोसिएसन के सभी सदस्यों के सामूहिक बीमा कराने की चर्चा की गई। स्थानीय अखबारों के सम्पादक को प्रेस कार्ड बनाने केक लिए सहायक निदेशक सूचना विभाग से वार्ता की गई। निश्पक्ष सांध्य दैनिक अखबार के भाई पर दबंगों द्वारा प्राण घातक हुए हमले पर आरोपियों को शीघ्र गिरफ्तार करने के लिए पुलिस विभाग पर दबाव डालने की बात कही गई। अन्त में सर्व सम्मति से यह निर्णय लिया गया कि एशोसिएसन की मासिक बैठक में कोई सदस्य लगातार तीन बैठकों में अनुपस्थित होने पर सदस्या समाप्त करने की बात हुईZ। बैइक में डा0 अवधेश शुक्ला, अम्बरीश मिश्रा, जितेन्द्र श्रीवास्तव, रमेश चन्द्र श्रीवास्तव, दीपक श्रीवास्तव, अशोक कुमार, ए0 अकमल, ओम प्रकाश, परविन्द शर्मा, अनिल कुमार, राजेन्द्र यादव, संजय श्रीवास्तव आदि सदस्य भारी संख्या में मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

अण्डर सैक्रेटरी मिनिस्ट्री आफ हेल्थ एण्ड फैमिली वेलफेयर डिपार्टमेन्ट आफ हेल्थ रिसर्च के पत्रांक……..

Posted on 31 July 2010 by admin

143

अण्डर सैक्रेटरी मिनिस्ट्री आफ हेल्थ एण्ड फैमिली वेलफेयर डिपार्टमेन्ट आफ हेल्थ रिसर्च के पत्रांक बी250 1/276/2009 एच0आर0 गर्वनमेन्ट आफ इण्डिया ने अपने आदेश दिनांक 5 मई 2010 के अनुसार इलेक्ट्रो होम्योपैथी के प्रचार-प्रसार,  िशक्षा एवं चिकित्सा कार्य करने पर किसी भी प्रकार के रोक लगाने से स्पश्ट इंकार किया है। हमारी मांग है इस सम्बन्ध में चिकित्सा कार्य के लिए अनुमति प्रदान की जाए। इलेक्ट्रो होम्योपैथी चिकित्सा कार्य करने के लिए एक बोर्ड का गठन किया जाये। संगठन ने कांग्रेस की प्रदेश अध्यक्ष डा0 रीता बहुगुणा जोशी से मुलाकात करते हुये बताया कि विभिन्न न्यायालयों के आदेश तथा भारत सरकार द्वारा सहमति व्यक्त करने के बावजूद भी उत्तर प्रदेश में इलेक्ट्रो होम्योपैथिक को संरक्षण देने के लिए कार्य नही हो रहा है। जबकि यह पद्धति गरीबों के लिये लाभदायक है तथा इस पद्धति के विकास से ग्रामीण क्षेत्रों मेे चिकित्सा की सुविधा सुलभ हो जायेगी। शहीद स्मारक पर आयेाजित धरना में फैजाबाद मण्डल के अध्यक्ष डा0 नरेन्द्र कुमार तिवारी, डा0 अनिल गुप्ता, डा0 दयाशंकर मौर्य, डा0 िशवराम यादव, डा0 रवि श्रीवस्तव के अलावा प्रदेश अध्यक्ष डा0 प्रमोद शुक्ला, लखनऊ मण्डल के अध्यक्ष डा0 एम.के. वर्मा आदि ने धरना दिया।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

भारत में मोबिलिटी के 15 वशZ पूर्ण होने की …….

Posted on 31 July 2010 by admin

भारत में मोबिलिटी के 15 वशZ पूर्ण होने की महत्वपूर्ण उपलब्धि और देश में नोकिया की सफल यात्रा पर खुशी मनाने के लिए नोकिया इण्डिया ने एक खास पहल प्रोजेक्ट उज्जवल की घोशणा की। इसका मकसद उत्तर प्रदेश के रायबरेली जिले में ग्रामीण समुदाय के पांच गावों में पूरे घर की 100 प्रतिशत मेाबिलिटी हासिल करना है। इस पहल के भाग के रूप में नोकिया इण्डिया रायबरेली जिले के देहली ग्रामसभा में 5 गावेंं के 500 से ज्यादा घरों को मोबाइल उपकरण मुहैया कराएगा। ये उपकरण नोकिया ओवी लाइफ टूल्स सर्विस से प्रीलोडेड होंगे और मुफ्त बांटे जाएंगे। इस पहल का मकसद इनक्लूसिव ग्रोथ को गति देना है और मोबिलिटी के जरिए इस क्षेत्र में सामाजिक आर्थिक विकास को सकारात्मक रूप से प्रभावित करना है।

140
31 जुलाई 1995 को जब नोकिया फोन से नोकिया नेटवर्क का उपयोग करते हुए पहली मोबाइल कॉल की गई थी तभी से नोकिया देश में मोबाइल कं्राति का अभिन्न् भाग रहा है। भारतीय बाजार के प्रति दीघZ अवधि की अपनी प्रतिबद्धता की पुनपुZिश्ट करने के लिए और मोबिलिटी को अगले स्तर पर ले जाने के लिए नोकिया उत्पाद और खासियतों से आगे बड़ रहा है ताकि जीवन को और बेहतर किया जा सके तथा बड़े बाजार के आम उपभोक्ताओं का मनोंरजन किया जा सके। नेाकिया ओवी लाइफ टूल्स का विकास उभरते बाजार के लिए खासतौर से किया गया है और यह सूचना की कमी पूरी करता है तथा जवीन को सुधारने में सकारात्मक प्रभाव डालने के साथ-साथ उपभोक्ताओं की आजीविका की आवश्यकता भी पूरी करता है।

नोकिया इण्डिया के प्रबंध निदेशक डी िशवकुमार ने कहा, “देश के सामाजिक आर्थिक विकास में मोबाइल क्रान्ति एक महत्वपूर्ण कदम हैं। यह लोगों को नजदीक ले आया, सूचना तक पहुंच का लोकतन्त्रीकरण किया, इनक्लूसिव विकास की शुरूआत की, अपेक्षाएं पूरी की और आर्थिक मौके तैयार किए। इस कं्राति के अगले 15 वशाZे की शुरूआत के मौके पर यह तय है कि मोबिलिटी जीवन को प्रभावित करना जारी रखेगी, और ऐसा वॉयस व टेक्स्ट कम्युनिकेशन के जरिए ही नहीं होगा बल्कि सेवाओं के जरिए भी, जो भिन्न क्षेत्रों वर्गो तथा सामाजिक आर्थिक पृश्ठभूमि के लोगों की आवश्यकताएं पूरी करेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

कांग्रेस पार्टी की नीतियों, कार्यक्रमों में……..

Posted on 31 July 2010 by admin

कांग्रेस पार्टी की नीतियों, कार्यक्रमों में आस्था एवं कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी जी के प्रति विश्वास व्यक्त करते हुए सांसद श्री पी.एल.पुनिया के नेतृत्व में आज यहां प्रदेश कंाग्रेस मुख्यालय में प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डॉ0 रीता बहुगुणा जोशी के समक्ष बहुजन समाज पार्टी के सैंकड़ों नेताओं ने कांग्रेस पार्टी की सदस्यता ग्रहण की। इस मौके पर कंाग्रेस विधानमण्डल दल के नेता श्री प्रमोद तिवारी, पूर्व एमएलसी श्री राजेशपति त्रिपाठी सहित वरिष्ठ नेतागण मौजूद रहे। कांग्रेस पार्टी की सदस्यता ग्रहण करने वालों को प्रदेश कंाग्रेस के महामन्त्री श्री संगमलाल शिल्पकार ने विधिवत प्राथमिक सदस्यता दिलायी।

यह जानकारी देते हुए प्रदेश कंाग्रेस के मुख्य प्रवक्ता सुबोध श्रीवास्तव ने बताया कि सदस्यता ग्रहण समारोह को सम्बोधित करते हुए प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डॉ0 रीता बहुगुणा जोशी ने पूर्व मन्त्री श्री हुकुम सिंह की पत्नी की नृशंस हत्या पर शोक व्यक्त करते हुए इस जघन्य हत्याकाण्ड की घोर निन्दा की। उन्होने कहा कि वर्तमान बसपा सरकार में जनता पूरी तरह असुरक्षित है। विधायकों और पूर्व मन्त्रियों पर लगातार जानलेवा हमले हो रहे हैं। हत्याएं रोजाना हो रही हैं और प्रदेश सरकार मौन बैठी है। उन्होने कहा कि प्रदेश की मुख्यमन्त्री को सिर्फ अपनी सुरक्षा की चिन्ता है उन्हें जनता से कोई सरोकार नहीं है। उन्होने कहा कि श्री हुकुम सिंह की पत्नी के हत्यारों को अविलम्ब गिरफ्तार किया जाय। उन्होने कहा कि बसपा से अब लोगों का मोह भंग हो चुका है। आज इतनी बड़ी संख्या में बसपा के कुशासन और नीतियों से क्षुब्ध होकर कंाग्रेस पार्टी की सदस्यता ग्रहण कर रहे हैं, इससे कांग्रेस संगठन को बल मिलेगा और राहुल जी के मिशन 2012 को अवश्य कामयाबी मिलेगी।

कांग्रेस विधानमण्डल दल के नेता श्री प्रमोद तिवारी ने भी श्री हुकुम सिंह की पत्नी की निर्मम हत्या की कड़ी निन्दा करते हुए कहा की प्रदेश की कानून व्यवस्था पूरी तरह ध्वस्त हो चुकी है। जनप्रतिनिधियों पर सरेआम हमले हो रहे हैं। उन्होने कहा कि बसपा सहित अन्य दलों को छोड़कर अब लोग कांग्रेस पार्टी में शामिल हो रहे हैं, इससे कांग्रेस संगठन को बल मिलेगा और राहुल जी के मिशन 2012 को कामयाबी मिलेगी।

सांसद श्री पी.एल.पुनिया ने कहा कि बसपा का अब दिनों-दिनों जनाधार खत्म होता जा रहा है। बसपा के प्रमुख लोग बसपा छोड़कर कंाग्रेस पार्टी की आज सदस्यता ग्रहण कर रहे हैं इससे कांग्रेस संगठन को काफी बल मिलेगा।

सदस्यता ग्रहण करने वालों में मुख्य रूप से श्री जगन्नाथ कुशवाहा, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष एवं संस्थापक सदस्य बसपा, श्री छबीले राम अम्बेडकर, श्री फूलचन्द्र भारती, डा0 प्रमेन्द्र कुमार सिंह, श्री आनन्देश्वर प्रताप सिंह, डा0 अनुराग शर्मा, श्री रोशन लाल यादव, डा0 महेन्द्र प्रताप राव, श्री गौरीशंकर वैश, श्री अशोक कुमार सिंह, श्री उदित नारायण चौबे, श्री आनन्द विजय सिंह, श्रीमती पूनम सिंह सहित सैंकड़ों लोग मुख्य रूप से शामिल रहे।

इस मौके पर प्रदेश कंाग्रेस के मुख्य प्रवक्ता सुबोध श्रीवास्तव, प्रवक्ता श्री वीरेन्द्र मदान, श्री राजेन्द्र सोनकर`पप्पू´, श्री रमेश मिश्रा, श्री श्यामबिहारी उर्फ लल्ला पाण्डेय, श्री सुरेश चन्द्र वर्मा आदि वरिष्ठ नेताओं ने कांग्रेस पार्टी की सदस्यता ग्रहण करने वालों को बधाई देते हुए स्वागत किया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

सहयोगी और स्वलम्बन समिति के तत्वाधान में डा0 सलिल बिन्दु घोश संख्या विद् की स्मृति में ………..

Posted on 31 July 2010 by admin

139

सहयोगी और स्वलम्बन समिति के तत्वाधान में डा0 सलिल बिन्दु घोश संख्या विद् की स्मृति में बालविद्या निकेतन सभागार में भारत बदलते बाजारीकरण एवं ग्रामविकास विशय पर संगोश्ठी का आयोजन किया गया। संगोश्ठी में विभिन्न विचारकों ने बदलते परिवेश में ग्रामीण विकास के सुगम माडल के विकास के साथ-साथ भारतीय संस्कृति और वातावरण को ध्यान में रखते हुये विकास की परिकल्पना को लागू करने के लिए सरकारी तथा गैर सरकारी संगठनों का आवाहन किया। प्रमुख सचिव राज्यपाल जे.बी. पटनायक ने अपने उदगार व्यक्त करते हुये कहा कि बाजारीकरण के कारण देश में विकास को नई गति मिली है। जिसके चलते गॉव भी विकास की मुख्यधारा में शामिल हो सके है। आज हर व्यक्ति के पास मोबाईल है चाहे व गरीब हो या अमीर। बाजारीकरण से साधारण आदमी को लाभ मिल रहा है। जहॉ ग्रामीण क्षेत्र की बात है तो आज भी आई.टी. उद्योग बंगलौर, मुम्बई और नोएडा के अलावा सम्पूर्ण भारत के बड़े-बड़े नगरों को भी विलेज मानता है। लखनऊ में जब आई.टी. विकास के लिये पहल की गई तो इसी उद्योग से जुड़े लोग लखनऊ को विलेज कहते नही थकते थे। आज मुरमुरा खाने वाले लोग चाईनीज रेस्टोरेंट में जा रहे है। ग्रामीण क्षेत्र में कानवेन्ट िशक्षा का प्रचलन बताता है कि क्रय शक्ति बड़ी है। कार्यक्रम मेें अन्य  वक्ताअों ने कहा कि बाजारी करण के चलते माल बना मूल्य का महत्व बड़ गया है जिसके कारण गरीब और गरीब, अमीर और अमीर होता जा रहा हैं जिसके कारण समाज में असमान्ता की गहरी खाई उत्पन्न हो रही है। इसे पाटे बिना बाजारीकरण का दुश्प्रभाव समाज पर भी पड़ने से नही रोका जा सकता है। भारत कृशि प्रधान देश है ग्राम के विकास के बिना देश का विकास सम्भव नहीं है। संगोश्ठी का संचालन शैलेन्द्र शुक्ला   ने किया। वक्ताओं में जी.बी. पटनायक, प्रो0 महेन्द्र सिंह सोडा, डा0 एस.एन. घटक, पी0 चटर्जी, डा0 ए.के. सिंह, आर.के. गुप्ता, शान्तनु शर्मा, डा0 जगमोहन, मुकेश श्रीवास्तव,डी0के0 बनर्जी, राजेश शुक्ला प्रमुख थे। मीताश्री घोश ने अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेट कर स्वागत किया। अन्त में डा0 जे.बी. घोश ने सभी का आभार व्यक्त किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

शिवपाल सिंह यादव ने आज यहां पत्रकारों से कहा कि सत्तारूढ़ बसपा सरकार से जनता का विश्वास उठ गया

Posted on 31 July 2010 by admin

नेता  विरोधी दल श्री शिवपाल सिंह यादव ने आज यहां पत्रकारों से कहा कि सत्तारूढ़ बसपा सरकार से जनता का विश्वास उठ गया है। कानून व्यवस्था नाम की कोई चीज नहीं रह गई है। अराजकता का माहौल है। समाजवादी पार्टी नेता श्री कपिलदेव सिंह की हत्या के बाद सरकार के ही काबीना मन्त्री श्री नन्द गोपाल नन्दी पर जानलेवा हमला और उसके थोड़े ही दिनों बाद बीती रात भाजपा के वरिश्ठ नेता एवं पूर्वमन्त्री श्री हुकुम सिंह की पत्नी की निर्मम हत्या ये घटनाएं जताती हैं कि अब प्रदेश में कोई भी सुरक्षित नहीं है। मुख्यमन्त्री को सरकार चलाने में विफल रहने के कारण तत्काल इस्तीफा दे देना चाहिए।
श्री यादव ने आरोप लगाया कि मुख्यमन्त्री ने वरिश्ठ पदों पर चुन-चुनकर ऐसे भ्रश्ट अधिकारियों को बिठा रखा है जो सिर्फ उनके लिए  वसूली का काम करते हैं। मुख्यमन्त्री स्वयं मानती हैं कि थाने बिके हुए हैं। अपराधी  बसपा सरकार के संरक्षण में पल रहे हैं। इसी का नतीजा है कि अब तक जितने गम्भीर अपराध हुए हैं। उनके दोशी हैं। पकड़े नहीं गए है। एडीजी (कानून) हर मामले में एक घिसा पिटा बयान जारी करना ही अपनी डयूटी समझते हैं।
नेता विरोधी दल ने कहा कि विधान सभा के आगामी सत्र में कानून व्यवस्था की बिगड़ी स्थिति भ्रश्टाचार एवं मंहगाई आदि मुद्दों पर सरकार को घेरा जाएगा। किसान, व्यापारी, वकील, शिक्षक एवं आम जनता सभी सरकारी उत्पीड़न के शिकार हैं। यहां तक कि विकलांगों और वृद्धों को भी न्याय मांगने पर लाठियां मिली हैं। कोई दिन ऐसा नहीं जाता जब हत्या, लूट, बलात्कार की  घटनाएं न घटती हों। बेईमानी, भ्रश्टाचार चरमसीमा पर है। भ्रश्ट अधिकारी मुख्यमन्त्री के कृपा पात्र है और उन्हें संरक्षण मिला हुआ है।

138
श्री शिवपाल सिंह यादव ने कहा मुख्यमन्त्री को गरीबों की कोई चिन्ता नहीं है। सुल्तानपुर में पिछले दिनों 50 वशZ पुरानी दुकाने तोड़ दी गई। व्यापारियों को बिना नोटिस दिए उजाड़ दिया गया। बसपा सरकार ने भी मंहगाई बढ़ाई है। समाजवादी पार्टी की सरकार में वैट नहीं लागू किया गया था। मायावती ने मुख्यमन्त्री बनते ही उसे लागू कर दिया। आम जनता के उपभेाग की तमाम चीजों के दाम बढा दिए। बसपा सरकार ने अनगिनत घोटाले किए हैं। इस सरकार ने प्रदेश को बदहाल कर दिया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

शिशु के लिये स्तनपान सर्वोत्तम आहार स्तनपान शिशु का मौलिक अधिकार -महानिदेशक परिवार कल्याण

Posted on 31 July 2010 by admin

शिशु के लिए स्तनपान सर्वोत्तम आहार है। प्रत्येक वर्ष की भान्ति इस वर्ष भी अगस्त माह का प्रथम सप्ताह विश्व स्तनपान सप्ताह के रूप में मनाया जा रहा है। स्तनपान शिशु का मौलिक अधिकार है तथा विभिन्न शोधों से यह स्पष्ट हो चुका है कि शिशु के व्यापक विकास और स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है कि शिशु को जन्म के एक घंटे के अन्दर मॉ का दूघ आरम्भ कर दिय जाये। इस प्रकार हम शिशु मृत्यु दर में 20 प्रतिशत तक की कमी ला सकते है।

यह उद्गार परिवार कल्याण के महानिदशक श्री एस0पी0राम ने आज यहॉ विधान सभा मार्ग स्थित विशाल काम्प्लेक्स में आयोजित प्रेस कांफ्रेस ेमें व्यक्त कियें। उन्होंने कहा कि आरम्भ के 3 व 4 दिनों के गाढ़े पीले दूध में, जिसे हम कोलोस्ट्रम (खीस) कहते हैं, रोगों से लड़ने की अद्भुत प्रतिरोधी क्षमता होती हैं। इसी कारण इसे अमृत/पियूष अथवा प्रथम प्राकृतिक टीकाकरण भी कहते हैं। प्रथम छ: माह तक केवल मॉ का दूध ही दिया जाय तथा मॉ के दूध के अतिरिक्त कुछ भी नहीं देना चाहिए। सातवां माह लगते ही बच्चे को मॉ के दूध के साथ-साथ आसानी से पचने वाला घरेलू भोजन जैसे  गाढ़ी-गाढ़ी घुटी हुई दाल, खिचड़ी, दलिया, मसला  हुआ केला तथा उबला आलू देना शुरू कर देना चाहिए। परन्तु मॉ का दूध कम से कम दो वर्ष की आयु तक चलता रहना चाहिए। इससे बच्चे का शारीरिक व मानसिक  तथा मनोवैज्ञानिक विकास बहुत अच्छा होता है।

श्री राम ने कहा कि स्तनपान शिशु को पूर्ण पोषण के साथ-साथ अच्छे स्वास्थ्य का वरदान भी देता है। मॉ का दूध पीने वाले बच्चे भावनात्मक, बौद्धिक एवं मानसिक दृष्टि से स्थिर एवं समृद्ध होते है। उन्होंने कहा कि स्तनपान मॉ को भी निरोग रखने में सहायक है तथा ये स्तन/अण्डाशय एवं गर्भाशय का कैंशर तथा हडि्डयों को कमजोर होना रोकता है। स्तनपान कराने से मॉ स्वस्थ्य, प्रसन्नचित एवं निरोग रहती है। स्तनपान जन्म के तुरन्त बाद होने वाले रक्तस्राव में कमी लाकर बच्चे दानी को सामान्य स्थिति में लाने में सहयोगी होता है। यह प्राकृतिक गर्भ निरोधक का कार्य भी करता है।

श्री राम ने कहा कि इस वर्ष की थीम ´´समुचित स्तनपान-दस कदमों का ध्यान, बच्चों की मुस्कान´´। उन्होंने कहा कि वर्ष 2010 विश्वस्तनपान सप्ताह के मुख्य उद्देश्य यह है। प्रदेश के अधिकतम चिकित्सालयों एवं स्वास्थ्य इकाईयों को बेबी फ्रैण्डली इकाई के रूप में विकसित करना।

प्रदेश के अधिकतम इकाईयों में बेबी फ्रैण्डली हािस्पटल इनीसिएटिव कार्यक्रम के अन्तर्गत चििन्हत दस कदमों का अनुपालन, बेबी फ्रैण्डली हािस्पटल इनीसिएटिव कार्यक्रम के अन्तर्गत चिकित्सालयों के कर्मियों  तथा सेवा प्रदाताओं का प्रशिक्षण तथा बच्चों के कृत्रिम दूध, बोतल एवं पैसीफायर के नुकसान के सम्बन्ध में समुदाय को बताना तथा इसके प्रयोग के लिए हतोत्साहित करना है।

श्री राम ने कहा कि हमारा पुनीत कर्तव्य है कि हम महिलाओं को उनके शिशुओं को छ: माह तक केवल स्तनपान तथा कम से कम दो वर्ष की आयु तक ऊपरी खाद्य पदार्थों के साथ-साथ स्तनपान जारी रखने को प्रोत्साहित करें तथा बोतल एवं ऊपरी दूध के प्रयोग के लिए मना करें, जिससे शिशु मृत्यु दर एवं बाल मृत्यु दर में कमी लाई जा सकेंं।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)


Advertise Here

Advertise Here

 

July 2010
M T W T F S S
« Jun   Aug »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
262728293031  
-->




 Type in