Archive | July 20th, 2010

बी.एस.पी. के सांसद कांग्रेस के नेतृत्व वाली यू.पी.ए. सरकार की ग़लत आर्थिक नीतियों के कारण देष में बढ़ रही महंगाई का संसद में डटकर विरोध करें : बी.एस.पी. की राश्ट्रीय अध्यक्ष सुश्री मायावती जी का पार्टी के सांसदों को निर्देष

Posted on 20 July 2010 by admin

बहुजन समाज पार्टी की राश्ट्रीय अध्यक्ष एवं उत्तर प्रदेष की मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती जी ने आज यहां अपने सांसदों का आह्वान किया कि वे देष की आम जनता के समक्ष ज्वलन्त समस्याओं, ख़ासकर केन्द्र में कांग्रेस पार्टी के नेतृत्व वाली यू.पी.ए. सरकार की ग़लत आर्थिक नीतियों के कारण देष भर में आसमान छूती महंगाई के मुद्दे को संसद के आगामी मानसून सत्र के दौरान काफ़ी ज़ोरदार तरीके़ से उठायें।

संसद के दोनों सदनों-लोकसभा व राज्यसभा-में बी.एस.पी. के सदस्यों की आज यहां 5, कालिदास मार्ग स्थित निवास पर आयोजित एक संयुक्त बैठक को सम्बोधित करते हुये सुश्री मायावती जी ने अपने सांसदों को अनुषासन व षालीनता का पाठ पढ़ाया और उन्हें निर्देषित किया कि वे देष की आम जनता से जुड़े मुद्दों ख़ासकर केन्द्र में कांग्रेस पार्टी के नेतृत्व वाली यू.पी.ए. सरकार की Þग़लत आर्थिक नीतियोंß के कारण देष भर में लगातार बढ़ रही महंगाई का संसद में उसी तरह से डटकर व मुस्तैदी से विरोध करें जैसाकि संसद के बाहर 6 जुलाई सन् 2010 को उत्तर प्रदेष के समस्त ज़िला मुख्यालयों पर तथा 15 जुलाई सन् 2010 को देष के  अन्य राज्यों की राजधानियों में बी.एस.पी. द्वारा Þधरना-प्रदर्षनß के माध्यम से किया गया है।

सुश्री मायावती जी ने कहाकि अभी हाल ही में कांग्रेस के नेतृत्व वाली केन्द्र की यू.पी.ए. सरकार ने पेट्रोल की क़ीमत को सरकारी नियन्त्रण से मुक्त करके तथा पेट्रोल, डीज़ल, रसोई गैस के सिलेण्डर व मिट्टी तेल के दामों में वृद्धि करके कुछ मुट्ठी भर पूंजीपतियों के हाथों में खेलकर एक अत्यन्त Þजन-विरोधीß काम किया है, जिस कारण पूरे देष में महंगाई और ज़्यादा बढ़ी है तथा आम आदमी का जीवन काफ़ी ज़्यादा त्रस्त हुआ है। उन्होंने कहाकि इस प्रकार की हरकतों से यह बार-बार साबित हो रहा है कि केन्द्र में कांग्रेस पार्टी के नेतृत्व वाली यू.पी.ए. की सरकार का Þहाथ पूर्णरूप से पूंजीपतियों के साथ हैß तथा आम आदमी के हित से उसका कोई लेना-देना नहीं है।

सुश्री मायावती जी ने कहाकि उत्तर प्रदेष में बी.एस.पी. की सरकार के प्रति केन्द्र में कांग्रेस पार्टी के नेतृत्व वाली यू.पी.ए. सरकार का रवैया Þन्यायपूर्णß ना होकर लगातार Þसौतेलाß बना हुआ है, जिस कारण उत्तर प्रदेष की प्रगति बाधित हो रही है। इस सम्बंध में भी केन्द्र की सरकार का ध्यान भरपूर तरीक़े से आकर्शित करने की आवष्यकता है।
इसी प्रकार नक्सलवाद, भोपाल गैस पीड़ितों को न्याय नहीं मिल पाना तथा प्रभावहीन विदेष नीति के साथ-साथ जनता की आम ज़रूरतों से जुड़े अन्य मुद्दों को भी संसद में प्रभावी तरीक़े से रखकर, केन्द्र सरकार की Þग़लत घरेलू, आर्थिक व विदेष नीतियोंß का पर्दाफाष करने पर बल देते हुये सुश्री मायावती ने कहाकि नक्सलवाद के मामले में केन्द्र सरकार की नीति सही नहीं है। केन्द्र सरकार नक्सलवाद को केवल क़ानून-व्यवस्था की समस्या मानकर चल रही है, जबकि इस मामले में नक्सलग्रस्त क्षेत्रों में बुनियादी आवष्यकताओं के अनुसार विकास कार्यों की ठोस रणनीति बनाकर काम करने की आवष्यकता है, जैसाकि उत्तर प्रदेष की बसपा सरकार ने इस सम्बंध में विषेश क़दम उठाकर किया है।

और जहां तक भोपाल गैस त्रासदी का सवाल है, सुश्री मायावती जी ने कहाकि वहां के गैस पीड़ित परिवार वालों को वशोZं बाद भी, आज तक समुचित न्याय नहीं मिल पाया है। भोपाल गैस काण्ड के सम्बंध में कांग्रेस पार्टी व कांग्रेसी सरकार के रवैये की आलोचना करते हुये उन्होंने कहाकि गैस पीड़ित लोगों को समुचित तौर पर न्याय नहीं दिला पाना तथा दोशियों के विरुद्ध सख़्त कानूनी कार्रवाई नहीं करना षर्मनाक बात है, जिसकी जितनी भी निन्दा की जाये कम है तथा इस अपराध के लिये कांग्रेस पार्टी देष की जनता से माफी मांगे तो वह भी कम होगा।

सुश्री मायावती जी ने अपने सांसदों से कहाकि बी.एस.पी. एक अनुषासित पार्टी है तथा इसका यह चरित्र संसद के भीतर और बाहर दोनों ही जगह लगातार प्रदषिZत होना चाहिये। साथ ही, देष की तीसरी सबसे बड़ी राश्ट्रीय पार्टी होने के नाते पार्टी के सांसदों, विधायकों व अन्य ज़िम्मेवार पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं को जनता की अपेक्षा के अनुरूप कसौटी पर खरा उतरने का प्रयास करना चाहिये। उन्हें ऐसा कोई काम नहीं करना चाहिये जिससे पार्टी की इमेज पर आंच आये।

अन्त में सुश्री मायावती जी ने पार्टी के तमाम सांसदों को अपने-अपने क्षेत्र की जनता का ख़ास ख़्याल रखने एवं पार्टी का जनाधार बढ़ाने के लिये पूरी लगन व निश्ठा के साथ, दिषा-निर्देषानुसार, काम करने को निर्देषित किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

एचडीएफसी बैंक लिमिटेड-वित्तीय परिणाम

Posted on 20 July 2010 by admin

एचडीएफसी बैंक लिमिटेड के निदेशकोंं के बोर्ड ने 19 जुलाई, 2010 को मुम्बई में आयोजित अपनी बैठक में बैंक के (भारतीय जीएएपी) लेखा को 30 जून, 2010 को समाप्त तिमाही के लिये अनुमोदित कर दिया है। वित्तीय परिणाम: लाभ तथा हानि का लेखा: 30 जून, 2010 को समाप्त तिमाही के लिए 30 जून, 2010 को समाप्त तिमाही के लिए बैंंक ने 5,360 करोड़ की कुल आमदनी अर्जित की, जबकि बीते वित्त वर्ष की समान अवधि में बैंक को 5,136.8 करोड़ रूपये की आमदनी हुई थी। 30 जून, 2010 को समाप्त तिमाही में शुद्ध राजस्व (शुद्ध ब्याज आय में अन्य आय जोड़कर) 3,341.0 करोड़ रूपये रहा जो पिछले साल की समान तिमाही से 15.2 फीसदी अधिक है। आलोच्य अवधि में बैंक को 2,899.2 करोड़ रूपये का शुद्ध राजस्व प्राप्त हुआ था।  30 जून, 2010 को समाप्त तिमाही में बैंक द्वारा अर्जित ब्याज (ऋण उत्पादित लागतें और प्रीमिया का अमोटाZइजेशन ) पिछले साल 30 जून, 2009 को समाप्त तिमाही में रहे 4093.1 करोड़ की तुलना में बढ़कर 4,420.2 करोड़ रूपये हो गया है। 30 जून 2010 को समाप्त तिमाही में शुद्ध ब्याज आय (अर्जित ब्याज में से विस्तारित ब्याज को घटाकर) में 29.4 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई और यह 2,401.1 करोड़ रूपये रहा। 23.2 फीसदी की औसत परिसम्पत्ति वृद्धि और 4.3 फीसदी केे शुद्ध ब्याज मार्जिन का इसमें योगदान रहा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमन्त्री ने इलाहाबाद की घटना में घायल पत्रकार व गनर के स्वास्थ्य की जानकारी प्राप्त की और शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की

Posted on 20 July 2010 by admin

उत्तर प्रदेश की मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती ने गत 12 जुलाई को इलाहाबाद में आपराधिक घटना में घायल हुए इण्डियन एक्सप्रेस, इलाहाबाद के संवाददाता श्री विजय प्रताप सिंह एवं प्रदेश के संस्थागत वित्त, स्टाम्प एवं न्यायालय शुल्क मन्त्री के गनर श्री संजय सिंह के स्वास्थ्य के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त की और उनके शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की।

मुख्यमन्त्री को अवगत कराया गया कि उनके निर्देशों के अनुसार घटना के तुरन्त बाद श्री विजय प्रताप सिंह को जीवन ज्योति अस्पताल में दाखिल कराकर उनके भलीभान्ति उपचार के लिए सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित की गई तथा श्री सिंह की स्थिति में सुधार होने के बाद उनको दिल्ली के अस्पताल में आगे की चिकित्सा के लिए ले जाया गया, जहां उनकी स्थिति में सुधार हो रहा है।

मुख्यमन्त्री ने रेजीडेण्ट कमिश्नर, दिल्ली को भी निर्देश दिये हैं कि श्री सिंह के स्वास्थ्य के बारे में स्वयं जाकर नियमित रूप से जानकारी प्राप्त करते रहें।

इस वारदात में गम्भीर रूप से घायल गनर श्री संजय सिंह का एस0जी0पी0जी0आई0 में विधिवत् इलाज चल रहा है। मुख्यमन्त्री ने इनके शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की है। उन्होंने कहा कि इस संकट की घड़ी में वह श्री सिंह के परिवार के साथ हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमन्त्री ने मुरादाबाद की नाव दुघZटना में कुछ लोगों की मृत्यु पर षोक व्यक्त किया

Posted on 20 July 2010 by admin

उत्तर प्रदेश की मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती ने मुरादाबाद जिले के भोजपुर थाना क्षेत्र के अन्तर्गत राम गंगा नदी में नाव पलटने से आज हुई दुघZटना में कई लोगों की मृत्यु पर षोक एवं संवेदना व्यक्त की है।

मुख्यमन्त्री ने जिला प्रषासन के अधिकारियों को घटनास्थल पर राहत एवं बचाव कार्य युद्धस्तर पर करने के निर्देष दिये हैं। उन्होंने इस दुघZटना में घायलों के षीघ्र स्वास्थ्य लाभ की भी कामना की है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

पूर्वांचल विकास निधि 2010-11 के लिए 37 करोड़ तीन लाख रूपए स्वीकृत

Posted on 20 July 2010 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार ने ऊर्जा, बाढ़ नियन्त्रण एवं जल निकासी, पयर्टन, स्वास्थ्य एवं शिक्षा के लिए पूर्वांचल  विकास निधि 2010-11 के लिए 37 करोड़ तीन लाख रूपए की धनराशि का आवंटन कर दिया है। पूर्वांचल विकास निधि के अन्तर्गत जिलांश के कार्यों की स्वीकृति का अधिकार मण्डलायुक्तों को दिया गया है। आवंटित धनराशि के सापेक्ष सभी स्वीकृतियॉं निर्गत करने के साथ ही, इसकी सूचना लोक निर्माण विभाग को दिय गये जाने के निर्देंश दिए गए है।

पूर्वांचल विकास निधि के अन्तर्गत वाराणसी, विध्यांचल, गोरखपुर, बस्ती, आजमगढ़, इलाहाबाद, फैजाबाद एवं देवीपाटन मण्डल के जिलों को शामिल किया गया है। निधि के अन्तर्गत आवंटित धनराशि में से ऊर्जा क्षेत्र  में 1587 लाख रूपए, बाढ़ नियन्त्रण एवं जल निकासी क्षेत्र में 1058 लाख रूपए, पर्यटक स्थलों के सुदृढ़ीकरण एवं सुन्दरीकरण विस्तार के क्षेत्र में 529 लाख रूपए, स्वास्थ्य सेवाओं के सुदृढ़ीकरण एवं विस्तार के लिए 264.50 लाख रूपए तथा शिक्षा के सुदृढ़ीकरण एवं विस्तार के लिए 264.50 लाख रूपए की धनराशि का प्रावधान किया गया है।

इस सम्बंध में जारी ओदश में सभी जनपदों के मुख्य विकास अधिकारियों को निर्देंश दिए गए हैं कि निर्माण कार्यों को प्रारम्भ करने से पूर्व सक्षम अधिकारी की तकनीकी स्वीकृति अवश्य प्राप्त कर ली जाय। योजनाओं के समयबद्ध एवं गुणात्मक क्रियान्वयन के लिए सभी सीडीओ उत्तरदायी होंगे एवं तद्नुसार कार्य कराने हेतु वे कार्यदायी संस्था से अपना प्रभावी समन्वय बनाये रखेंगें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

रिलायंस इण्डस्ट्रीज लिमिटेड के टेक्सटाइल ब्राण्ड विमल ने टेक्सटाइल इण्डस्ट्री में नई खोजपरक पहल करते हुये डिओ टू को लॉन्च किया

Posted on 20 July 2010 by admin

रिलायंस इण्डस्ट्रीज लिमिटेड के टेक्सटाइल ब्राण्ड विमल ने टेक्सटाइल इण्डस्ट्री में नई खोजपरक पहल करते हुये डिओ टू को लॉन्च किया है। डिओ टू एक क्रान्तिकारी एंटी माइक्रोबायल डिओ ट्रीटमेंट है, जो कपड़ों पर उत्पन्न होने वाले फंगस और बैक्टीरिया को रोक देता है और कपड़ों को गर्मी और उमस भरे मौसम में भी बदबू रहित और फ्रेस रखता है। इस ट्रीटमेंट ने विमल को दुनिया की एकमात्र ऐसी कंपनी बना दिया है, जो अपनी पूरी उत्पाद श्रृखंला को इस ट्रीटमेंट की सुविधा देती है। इसके लिए ग्राहकों को अलग से भुगतान नहीं करना पड़ेगा। डिओ टू को लॉन्च करते हुए रिलायंस इण्डस्ट्रीज लिमिटेड के टेक्सटाइल डिवीजन के प्रेसीडेंट आनन्द पारेख ने कहा हम अपने ग्राहकों को कम कीमत पर अच्छे उत्पाद और तकनीक देने के अपने वायदे पर अडिग है। डिओ टू ट्रीटमेंट पर्यावरण के लिए भी अच्छा है और तकनीकी रूप से भी काफी बेहतर है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

राहत आयुक्त कार्यालय में दो आपदा प्रबन्धन अधिकारी तैनात

Posted on 20 July 2010 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राहत आयुक्त कार्यालय में प्रथम बार दो पूर्व सैन्य अधिकारियों की तैनाती आपदा प्रबन्धन अधिकारी के रूप में की गई है। इन वरिष्ठ अधिकारियों की तैनाती सैनिक कल्याण निगम के माध्यम से हुई है। इन अधिकारियों का नाम से0 नि0 विंग कमान्डर एस0 एन0 द्विवेदी व कर्नन एस0 सी0 भट्ट है।

ज्ञातव्य है विंग कमाण्डर एस0 एन0 द्विवेदी एयर डिफेंस कालेज मेमैरा लखनऊ, एयर हेड क्वार्टस नई दिल्ली, इलैक्ट्रानिक ट्रेनिंग इन्सटीटयूट बंगलौर तथा कर्नल एन0 सी0 भटट शिलांग में गल्र्स बटालियन एन0 सी0 सी0 यूनिट, मूल यूनिट पैदल सेना बटालियन आदि में वरिष्ठ पद पर तैनात रहे हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

दलहनी एवं तिलहनी फसलों के लिए कृषि वैज्ञानिकों के सुझाव

Posted on 20 July 2010 by admin

उत्तर प्रदेश में खरीफ की फसल में कृषक वषाZ पर आधारित खेती की दशा में अरहर एवं ज्वार की सहफसली खेती करेंं। सिंचित क्षेत्रों में शीघ्र पकने वाली अरहर की उन्नतिशील प्रजातियों में जैसे-पारस, यू0पी0ए0एस0-120 तथा पूसा-992 की बुवाई की जानी चाहिये। बुआई से पूर्व यदि बीज शोधित न हो तो एक कि0ग्रा0 बीज को दो ग्राम थीरम, एक ग्राम काबेZन्डाजिम अथवा 4 ग्राम ट्राइकोडर्मा, एक ग्राम कारबािक्सन से उपचारित किया जाय।

फसल सतर्कता समूह के कृषि वैज्ञानिकों की सलाह के अनुसार उर्द की प्रजातियों में यथा-टा-9, पन्त-19, आजाद-1, आई0पी0यू0-35, नरेन्द्र उर्द(हरा दाना), पी0डी0यू0-1, शेखर-1, आजाद उर्द-3, शेखर व पन्त-31 आदि की बुवाई  करें। मूंग की प्रजातियों में पन्त मूंग-1,2,3, नरेन्द्र मूंग-1, पी0डी0एम0-54, पन्त मूंग-4, मालवीय ज्योति, सम्राट, आशा, नेहा आदि की बुवाई की जाय।

तिलहनी फसलों में मूंगफली की टा-64, टा-28, चन्द्रा, अम्बर, चित्रा, कौशल, प्रकाश आदि प्रजातियों की बुवाई की जाय। जिन क्षेत्रों में बडनिक्रोसिस रोग की समस्या देखी गई हो वहॉ बुवाई जुलाई के दूसरे पखवाड़े में की जानी चाहिए। यदि बीज शोधित नहीं है तो बोने से पूर्व बीजों की थीरम 2.0 ग्राम और काबेZन्डाजिम 1.0 ग्राम के मिश्रण को 2 ग्राम/प्रति किलो बीज की दर से शोधित करें। तिल की प्रजातियों जैसे टा-4, टा-12, टा-13, टा-18, शेखर तथा तरूण की बुवाई 3-4 कि0ग्रा0 बीज प्रति हे0 दर से की जाय।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

खरीफ फसलों के लिए किसानों को मांग के अनुरूप खाद एवं बीज उपलब्ध करायें -कृषि मन्त्री

Posted on 20 July 2010 by admin

किसानों को संकर धान बीजों पर अनुदान मिलेगा

उत्तर प्रदेष के कृषि मन्त्री श्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि किसानों की मांग के अनुरूप खरीफ फसलों के लिए खाद एवं बीज उपलब्ध कराये जायें। उन्होंने कहा कि किसानों की आय को दोगुना करने के लिये सभी जरूरी कदम उठाएं। खरीफ की फसलों के लिए 10.80 लाख कुन्तल बीज का वितरण प्रभावी ढंग से सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि किसानों की आय में बढ़ोत्तरी के लिए सरकार ने खरीफ-2010 में 63422 कुन्तल दलहनी बीज की व्यवस्था की है जबकि गत वर्ष यह मात्रा 44570 कुन्तल ही थी।

श्री सिद्दीकी आज यहॉ कृषि विभाग के अधिकारियों के साथ खरीफ फसल के लिए उपलब्ध कराये जाने वाले खाद एवं बीज की उपलब्धता की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि किसानों को किसी भी स्तर पर खाद एवं बीजों की कमी न होने पाये। उन्होंने कहा कि अगर जरूरी हो तो खाद को क्रय करने के लिए समय रहते समुचित धन की उपलब्धता सुनिश्चित कर ली जाये। उन्होंने कहा कि किसानों के उपयोगार्थ खाद एवं बीज में किसी भी स्तर पर धन की कमी को आड़े नहीं आने दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि अधिकारी यह भी सुनिश्चित करें कि खाद एवं बीज के वितरण में पूरी पारदर्शिता बरती जाये। उन्होंने कहा कि खाद का कृत्रिम संकट पैदा करने वालों पर पैनी नज़र रखी जाये।

कृषि मन्त्री ने कहा कि सरकार किसानों की आय दोगुनी करने में किसी भी स्तर पर कोई कोताही बर्दाश्त नहीं करेंगी। उन्होंने कहा कि किसानों की आय में वृद्धि को ध्यान में रखते हुए खरीफ-2010 में 10.80 लाख कुन्तल बीजों के वितरण का लक्ष्य रखा गया है जबकि गत वर्ष यह लक्ष्य 8.45 लाख कुन्तल ही था। उन्होंने विभिन्न प्रजातियों के खरीफ बीजों के वितरण में और अधिक तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने चालू वित्तीय वर्ष में अब तक 8.37 लाख कुन्तल बीजों के वितरण पर सन्तोष व्यक्त किया। उन्होंने मिट्टी की जॉच के अधिक से अधिक नमूनों को लेकर किसानों को उचित सलाह दिये जाने के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार के भी निर्देश दिए।

बैठक में प्रमुख सचिव कृषि श्री कपिल देव ने बताया कि कृषि विभाग द्वारा संकर धान बीजों के वितरण पर अधिक बल दिया जा रहा है, ताकि प्रदेश के किसानों की उत्पादकता में वृद्धि हो सके। किसानों को उचित मूल्य पर संकर धान बीज उपलब्ध हो सके, इसको ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार द्वारा दो हजार रूपए प्रति कु0 तथा भारत सरकार द्वारा चार हजार रूपए प्रति कु0 की दर से अनुदान अनुमन्य किया गया है। संकर धान बीजों की उपलब्धता प्रदेश में लगभग 141028 कु0 है, जिसके सापेक्ष विभिन्न सरकारी, अर्द्धसरकारी, सहकारी एवं निजी संस्थाओं के माध्यम से अब तक 96314 कु0 का वितरण हो चुका है। उ0प्र0 बीज विकास निगम द्वारा कृषि विभाग, यू0पी0 एग्रो तथा स्वयं के माध्यम से वितरण हेतु लगभग 15000 कु0 संकर धान बीज की व्यवस्था की गई, जिसके सापेक्ष अब तक 11000 कु0 उठान हो चुका है। इसी प्रकार निगम द्वारा लगभग 2100 कु0 संकर मक्का, 1500 कु0 संकर बाजरा की भी व्यवस्था करते हुए किसानों को कृषि विभाग के माध्यम से उपलब्ध कराया गया है।

कृषि निदेशक श्री जे0पी0 त्रिपाठी ने बताया कि रसायनिक खादों के निरन्तर प्रयोग से भूमि की उर्वरकता में हृास हो रहा है, जिसके कारण मृदा का सी0एन0 रेशियों भी कुप्रभावित हो रहा है, फलस्वरूप रसायनिक खादों के प्रयोग के बावजूद भी उत्पादन में वृद्धि नहीं हो रही है। ऐसी स्थिति में मृदा स्वास्थ्य कार्यक्रम के अन्तर्गत हरी खाद के रूप में ढैंचा एवं सनई बीज का उपयोग मील का पत्थर साबित हो रहा है तथा मृदा की संरचना में भी हरी खाद के उपयोग से सुधार हो रहा है। इसे दृष्टिगत रखते हुए मृदा स्वास्थ्य सुधार कार्यक्रम के अन्तर्गत प्रदेश के किसानों को निगम के माध्यम से कृषि विभाग द्वारा 1.00 लाख कु0 ढैंचा बीज नि:शुल्क उपलब्ध कराया गया, ताकि उत्पादकता में वृद्धि होने के कारण किसानों की आय बढ़ सके। इसी प्रकार खरीफ-2010 में तिलहनी बीजों की उपलब्धता 38581 कु0 है, जबकि गतवर्ष उपलब्धता मात्र 18082 कु0 थी। इससे स्पष्ट है कि दलहनी बीजों की उपलब्धता लगभग 42 प्रतिशत तथा तिलहनी बीजों की उपलब्धता लगभग 113 प्रतिशत अधिक है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

ग्राम सभाओं में स्वास्थ्य एवं स्वच्छता समिति की बैठक आयोजित करें प्रत्येक ग्राम सभा को 10 हजार रूपये स्वीकृृत

Posted on 20 July 2010 by admin

जिलाधिकारी अमृत अभिजात ने कहा है कि राश्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिषन के अन्तर्गत संचालित गतिविधयों को सेवा भावना के साथ निश्ठा पूर्वक चलायें। जनपद के नागरिको विषेशत: निर्धन वर्ग तथा स्वास्थ्य सुविधाओं से वंचित वर्ग को गुणवत्ता परक तथा विष्वनीय स्वास्थ्य सेवाएं सुलभ कराने के लिए राश्ट्रीय ग्रामीण  स्वास्थ्य मिषन का गठन किया गया है। इसके अन्तर्गZत जननी सुरक्षा योजना, टीकाकरण, पोलियो उन्मूलन, क्षयरोग, अन्धता तथा कुश्ठ निवारण कार्यक्रम, परिवार कल्याण एवं जन्म मृत्यु पंजीकरण आदि कार्यक्रम चलाएं जा रहे है।

उन्होंने निर्देष दिये है कि ग्राम सभा स्तर पर स्वास्थ्य एवं स्वच्छता समिति की बैठकें सुनििष्चत करायें और सफाई, कीटनाषकों के छिडकाव/ फौकिंग आदि कार्य करायें। ग्राम सभा स्तर पर ग्राम प्रधान एवं ए.एन.एम. के संयुक्त खाते में प्रतिवर्श दस हजार रूपये की धनराषि दी जाती है।

उन्होंने निर्देष दिये कि “सलोनी स्वास्थ्य किषोरी योजना“ तथा “विद्यालय स्वास्थ्य परीक्षण कार्यक्रम“ में प्रा0 स्वा0 केन्द्र के चिकित्सक अपने क्षेत्र के विद्यालयो में माह में एक बार स्वास्थ्य परीक्षण अवष्य कराये। उन्हानें कहा जननी सुरक्षा योजना, सौभाग्यवती योजना तथा परिवार कल्याण कार्यक्रमों का प्रचार प्रसार कराकर लोगों को लाभािन्वत करें।

उन्होंने बताया कि षिषु मृत्युदर एवं मातृ मृत्यु दर को वर्श 2012 तक वर्तमान स्तर से 50 प्रतिषत घटाने का लक्ष्य है। इसके लिए प्रत्येक चिकित्सा इकाई पर 24 घन्टे प्रसव सेवा उपलब्ध कराये।

जिलाधिकारी ने जज्चा बच्चा सुरक्षा अभियान को पूरी तैयारियों के साथ चलाने के लिए कहा है। जिला परियोजना अधिकारी डा0 वी. के. श्रीवास्तव ने बताया कि इस अभियान में प्रत्येक गर्भवती महिला एवं बच्चे के लिए मातृ एवं बाल सुरक्षा कार्ड वनाया जायेगा। प्रत्येक गर्भवती महिला को पूरी प्रसव पूर्व जॉच, टीकाकरण तथा संस्थागत प्रसव सुनििष्चत किया जाना है। प्रत्येक षिषु को पूर्ण टीकाकरण भी सुनििष्चत किया जायेगा।

मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 रामरतन ने बताया है कि जनपद में कुल 2095 आगनवाडी कार्यकत्री कार्यरत है सभी आषाओं ने 7 दिवसीय तथा 12 दिवसीय प्रषिक्षण प्राप्त कर लिया है।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

July 2010
M T W T F S S
« Jun   Aug »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
262728293031  
-->









 Type in