Archive | July 23rd, 2010

पी0जी0आई0 में इलाज करा रहे श्री नन्दी ने स्वस्थ होने तक सौंपे गये दायित्वों से मुक्त करने का मुख्यमन्त्री से अनुरोध किया

Posted on 23 July 2010 by admin

उत्तर प्रदेश की मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती के निर्देश पर कैबिनेट मन्त्री श्री बाबू सिंह कुशवाहा तथा मन्त्रिमण्डलीय सचिव श्री शंशाक शेखर सिंह आज पी0जी0आई0 में इलाज करा रहे प्रदेश के संस्थागत वित्त, स्टाम्प एवं न्यायालय शुल्क मन्त्री श्री नन्द गोपाल गुप्ता ´´नन्दी´´ को देखने गये और उनके स्वास्थ के बारे में जानकारी प्राप्त की। श्री गुप्ता के स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है और वह बातचीत करने की स्थिति में हैं।

बातचीत के दौरान श्री गुप्ता ने इनके माध्यम से माननीय मुख्यमन्त्री जी से अनुरोध किया कि वह बी0एस0पी0 के समर्पित एवं निष्ठावान कार्यकर्ता हैं। उन्होंने पूरी ईमानदारी से पार्टी एवं सरकार द्वारा सौपे गये दायित्वों का निर्वहन किया है। मुख्यमन्त्री जी ने उनके जैसे एक छोटे से कार्यकर्ता को पार्टी प्रत्याशी बनाकर विधान सभा पहुंचाया और मन्त्रिमण्डल में शामिल होने का मौका दिया, उसके लिए वे व्यक्तिगत रूप से मुख्यमन्त्री जी के शुक्रगुजार हैं।

श्री नन्दी ने यह भी कहा है कि इलाहाबाद में उन पर प्राणघातक हमले के तुरन्त बाद मा0 मुख्यमन्त्री जी ने जिस तरह अपनी संवेदनशीलता का परिचय देकर उनके स्वास्थ्य लाभ की कामना की और बेहतर उपचार की व्यवस्था की और इसके दौरान लगातार उनके परिजनों का मनोबल बढ़ाया। उसके लिए वह मुख्यमन्त्री जी के प्रति हृदय से आभारी हैं।

इसके साथ ही श्री नन्दी ने मुख्यमन्त्री जी से अनुरोध किया है कि जब तक वह पूरी तरह स्वस्थ न हो जाएं, तब तक उन्हें सौंपे गये विभागों के दायित्वों से उन्हें मुक्त कर दिया जाए, ताकि शासकीय कार्य प्रभावित न हो।

ज्ञातव्य है कि गत 12 जुलाई को श्री नन्दी पर इलाहाबाद में आपराधिक तत्वों द्वारा हमला किया गया था, जिसमें वह गम्भीर रूप से घायल हो गये थे। वर्तमान समय में उनका इलाज एस0जी0पी0जी0आई0 में किया जा रहा है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

शब-ए-बारात त्यौहार पर व्यापक व्यवस्थाओं हेतु निर्देश जिलाधिकारी, डीआईजी, नगर आयुक्त संयुक्त रूप से 25 जुलाई को स्थलीय निरीक्षण करेंगे

Posted on 23 July 2010 by admin

शब-ए-बारात और रमजान शरीफ के त्यौहार के अवसर पर व्यवस्थाओं के सम्बंध में कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों ने महत्वपूर्ण सुझाव दिये।

27 जुलाई को शब-ए-वारात के त्यौहार पर कानून व्यवस्था एवं अन्य व्यवस्थाओं के सम्बंध में अध्यक्ष, आयोजन समिति कब्रिस्तान, पंचकुइयां कमैटी ने कहा कि पंचकुइयां पर बड़ी संख्या में लोगों का आना होता है अत: एम0जी0 रोड पर बड़े वाहनों का आवागमन रोक दिया जाये। बैठक में इबादतगाहों पर सफाई, प्रकाश/स्ट्रीट लाईट, सड़क मरम्मत, हैण्ड पम्प मरम्मत तथा पानी के टैंकरों की व्यवस्था आदि की ओर ध्यान दिलाया।

नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए गये कि सदर भट्टी, मण्टौला, पंचकुइयां आदि क्षेत्रों में स्थलीय भ्रमण कर व्यवस्थाएं सुचारू करायें। टोरेन्ट पावर के अधिकारियों को निर्देिशत किया गया कि सदरभट्टी, मंटोला, आबूलाला की दरगाह, पुंचकुइयॉं, जामा मिस्जद आदि क्षेत्रों के ट्रांसफार्मर ठीक करादें ताकि 27 जुलाई को विद्युत आपूर्ति निर्वाध बनी रहे। क्षेत्रों में खम्भो तथा पुराने तारों को बदलवायें। जल संस्थान के अधिकारी 24 जुलाई तक इन क्षेत्रों में खराब हैण्ड पम्प ठीक कराना सुनििश्चत करायें और पानी की आपूर्ति के साथ-साथ टैंकरों की भी व्यवस्था करायें।

पुलिस अधीक्षक नगर तथा यातायात स्वयं स्थिति का आंकलन कर यातायात व्यवस्था संचालित करायेंगे। नगर निगम के अधिकारी पशुपालकों से वार्ता कर सुनििश्चत करें कि 27 जुलाई की सायं से 28 जुलाई की प्रात: तक अप्रिय जानवरों को बाड़े में बन्द रखें।

पुलिस लाइन में 27 जुलाई की सायं से कण्ट्रोल रूम में विद्युत, जल संस्थान, नगर निगम के सफाई कर्मी तथा सिविल डिफेंस के वार्डनों की िशफ्ट वार ड्यूटी रहेगी। बैठक में निर्देश दिये गये कि नगर मजिस्ट्रेट तथा अपर नगर मजिस्ट्रेट अपने-अपने क्षेत्रों में पुलिस अधिकारियों के साथ सघन निरीक्षण कर अपेक्षित व्यवस्थाओं को पूर्ण कराकर 24 जुलाई तक आख्या उपलब्ध करायें। दिनांक 25 जुलाई को जिला मजिस्ट्रेट, डीआईजी, नगर आयुक्त संयुक्त रूप से भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा लेंगे।

बैठक में डीआईजी पुलिस दीपेश जुनेजा, नगर आयुक्त, अपर जिलाधिकारी प्र0, अपर जिलाधिकारी प्रोटोकॉल, अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण, अपर पुलिस अधीक्षक अपराध, नगर मजिस्ट्रेट, सभी उप जिलाधिकारी, अपर नगर मजिस्ट्रेट््स, पुलिस क्षेत्राधिकारी तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी और बड़ी संख्या में नागरिक गण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

नेहरू युवा केन्द्र व्दारा पायका योजना में 20 से 29 अगस्त तक खेल प्रतियोगिताएं ग्रामीण खेल प्रतिभाओं को प्रोत्साहन दें-जिलाधिकारी

Posted on 23 July 2010 by admin

जिलाधिकारी अमृत अभिजात ने निर्देश दिये हैं कि खेल प्रतियोगिताओं में जनपद के ग्रामीण अंचल के प्रतिभागियों को प्रोत्साहन दें। जिलाधिकारी कलक्ट्रेट में आयोजित बैठक में नेहरू युवा केन्द्र व्दारा पायका योजना के अन्तर्गत अन्र्तस्कूल खेलकूद प्रतियोगिताओं के आयोजन की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने जनपद में छिपी खेल प्रतिभाओं को मंच देने की दिशा में इस आयोजन को सार्थक पहल बताया।

बैठक का संचालन करते हुए गोपाल भगत जिला युवा समन्वयक नेहरू युवा केन्द्र ने बताया कि प्रथम वार केन्द्र व्दारा जनपदों में इण्टर कालेजों, नवोदय विद्यालयों, केन्द्रीय विद्यालयों के युवा खिलाड़ियों के लिए एथलेटिक्स, बैडमिन्टन, बास्केट बॉल, हॉकी, फुटवाल, टेविल टेनिस, बालीबॉल, वेट लिफि्टंग, रेसलिंग, जिमनास्टिक में खेल प्रतियोगिताएं आयोजित कराई जा रही हैं। खिलाड़ी विद्यालय के माध्यम से 20 से 29 अगस्त तक एकलव्य स्टेडियम में होने वाले इन खेल प्रतियोगिताओं में भाग ले सकते हैं।

क्षेत्रीय क्रीडा अधिकारी अजय सेठी ने आयोजन की रूपरेखा की जानकारी दी। सदस्यों के सुझाव पर 24 जुलाई को अपरान्ह 2 बजे राधा बल्लभ इण्टर कालेज शाहगंज में जनपद के इण्टर कालेजों के पी0टी0आई0, खेल प्रभारियों की बैठक आहूत की गई है।

बैठक में प्रसिद्ध खिलाड़ी रतन सिंह भदौरिया, युवा कल्याण अधिकारी आदित्य कुमार, जगदीश चन्द्र आदि उपस्थित थे। श्री आदित्य कुमार ने आभार प्रकट किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

राश्ट्रीय स्वस्थ बीमा योजना में नर्सिंग होम को सूचीबद्ध करें चिकित्सक जनहित के कार्यों में आगे आकर सूचनाओं का भी आदान-प्रदान करें।

Posted on 23 July 2010 by admin

जिलाधिकारी अमृत अभिजात ने कहा है कि राश्ट्रीय स्वास्थ बीमा योजना वी0पी0एल0 परिवारों को चिकित्सा सुविधा सुलभ कराने में महत्वपूर्ण है।  इस योजना में  वीपीएल  परिवार को स्मार्ट कार्ड जारी किया जाता है, जिनका पैनल में शामिल चिकित्सालयों में तीस हजार रूपये वार्शिक खर्च का वहन बीमा कम्पनी व्दारा किया जाता है। उन्होंने कलक्ट्रेट में आयोजित बैठक में चिकित्सकों/नर्सिंग होम संचालकों से कहा कि अपने नाम सम्मिलित करने हेतु आवेदन प्रस्तुत कर दें। उन्होंने बताा कि सभी नर्सिंग होम/चिकित्सालय संचालक विकास भवन स्थित जिला विकास अधिकारी कार्यालय से नियमावली तथा आवेदन पत्र लेकर प्रस्तुत करें।

उन्होंने बताया कि जनपद में लक्षित वी0पी0एल0 परिवारों की संख्या 71088 है, जिनमें से 43651 परिवारों को स्मार्ट कार्ड वितरित हो चुके हैं। योजना में अभी तक केवल 12 सरकारी तथा 8 निजी अस्पताल ही आबद्ध हुए हैं। उन्होंने आश्चर्य प्रकट किया कि योजना के अन्तर्गत चिकित्सा सुविधा प्राप्त करने वाले लाभार्थी परिवारों की संख्या 91 है। उन्होंने सचेत किया कि बीमा कम्पनी, विभागीय अधिकारी समन्वय कर चिकित्सकों के सहयोग से गरीबों के लिए संचालित इस योजना को प्रभावी रूप से लागू करें तथा योजना की विस्तृत जानकारी जनता तक पहंुंचायें।

उन्होंने कहा कि नर्सिंग होम्स अपने वायो मेिण्डकल वेस्ट का नियमानुसार निस्तारण करायें। उन्होंने सूचनाओं के आदान-प्रदान में सहयोग पर बल देते हुए कहा कि इससे मिलावट, अपमिश्रण, अधोमानक खाद्य पदार्थों तथा दवाओं के कारोबार पर प्रभावी नियन्त्रण में सहायता मिलेगी। उन्होंने कहा कि जनहित के कार्यों में सिविल सोसाइटी को आगे आना होगा। चिकित्सकों ने जिलाधिकारी को हर सम्भव सहायता का आश्वासन दिया।

बैठक का संचालन मुख्य विकास अधिकारी आर0के0 श्रीवास्तव ने किया। बैठक में डा0 निर्मल चौपड़ा, डा0 डी0वी0 शर्मा, डा0 आर0एन0 गोयल, के0एन0 बंसल, आई0एस0 परमार, डा0 अशोक िशरोमणि, डा0 टण्डन, डा0 पी0के0 उपाध्याय आदि बड़ी संख्या में चिकित्सक तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थत थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

ताजमहल पर शासकीय बेवसाइट का लोकार्पण पर्यटन जागरूकता प्रिशक्षण कार्यक्रम में प्रथम सत्र का शुभारम्भ

Posted on 23 July 2010 by admin

ताजमहल पर उ0प्र0 पर्यटन विभाग व्दारा बनाई गई शासकीय बेवसाइट का यहां िशल्पग्राम में आयोजित समारोह में महानिदेशक पर्यटन एवं सचिव पर्यटन उ0प्र0 अवनीश कुमार अवस्थी ने लोकार्पण किया। उन्होंने पर्यटन जागरूकता प्रिशक्षण कार्यक्रम के अन्तर्गत पर्यटन से जुड़ी संस्थाओं के प्रतिनिधियों के लिए आयोजित प्रिशक्षण के प्रथम सत्र का शुभारम्भ किया। इसके अन्तर्गत 600 प्रतिनिधियों को तीस-तीस के बैच में चार दिवसीय प्रिशक्षण दिया जाना है। प्रिशक्षण मान्यवर कांशीराम पर्यटन प्रबन्धन संस्थान लखनऊ के माध्यम से आयोजित किया गया है।

श्री अवस्थी ने इस अवसर पर कहा कि ताजमहल पर शासकीय वेबसाइट में विभिन्न प्रकार की जानकारियां दी गई हैं। यह एक इन्टरेZक्टिव और लाइव वेबसाइट है। इसमें अपने सुझाव, फोटोग्राफ तथा अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भेज सकते हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान में अंग्रेजी भाशा में जानकारी उपलब्ध है। शीघ्र ही हिन्दी, उर्दू सहित भारतीय तथा विदेशी दस भाशाओं में जानकारी देने की तैयारी है। अन्य स्मारकों-आगरा फोर्ट, फतेहपुर सीकरी तथा सिकन्दरा के बारे में भी नयी वेबसाट तीन माह में तैयार हो जायेगी।

उन्होंने बताया कि पर्यटन से जुड़ी संस्थाओं तथा व्यक्तियों के लिए प्रिशक्षण कार्यक्रम प्रारम्भ किया गया है। लोगों की मांग को देखते हुए प्रिशक्षण सत्रों को आगे भी चलाया जायेगा। उन्होंने िशल्पग्राम में िशल्पियों के लिए बनाये जा रहे हॉस्टल के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये। उन्होंने बताया कि राश्ट्रमण्डल खेलों के दौरान आगरा में वृहद स्तर पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन की तैयारी अन्तिम चरण में है।

मण्डलायुक्त सुधीर एम0 वोबड़े ने स्वागत करते हुए कहा कि वेबसाइट का लोकार्पण महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने कहा कि राश्ट्रमण्डल खेलों के लिए कार्यों को शीशZ प्राथमिकता पर समय से पूर्ण करायें। अधीक्षण भारतीय पुरातत्वविद् ए0आर0 सिद्दकी ने वेबसाइट को ऐतिहासिक कार्य बताया। उन्होंने कहा कि पर्यटकों को अतिथि के रूप में लें। उपाध्यक्ष एडीए तनवीर जफर अली ने पर्यटक स्थलों के विकास की ओर ध्यान दिलाया।

जिलाधिकारी अमृत अभिजात ने धन्यवाद ज्ञापित किया। उन्होंने टूरिस्ट फ्रेन्डली वातावरण सृजन पर बल देते हुए कहा कि विभिन्न नागरिक तथा संस्थाएं मिलकर कार्य करें। वेबसाइट पर अपने सुझाव दे सकते हैं। उन्होंने ´´हैरीटेज वाक´´ की योजना की जरूरत बताते हुए कहा कि पर्यटक आम जीवन से जुडे़ पहलू भी देखना चाहते हैं। उन्होंने रात्रि में पर्यटकों के ठहराव तथा पर्यटकों से सद्भाव पूर्ण व्यवहार, देशी-विदेशी पर्यटकों के लिए अलग-अलग लाइन लगवाने आदि की ओर भी ध्यान दिलाया।

सहायक निदेशक पर्यटन अनूप श्रीवास्तव ने पर्यटन सुविधाओं की जानकारी दी। इस अवसर पर राकेश चौहान, अरूण डंग, राजीव तिवारी आदि बड़ी संख्या में पर्यटन संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

क्या वाकई प्यार ,सेक्स और धोखा है

Posted on 23 July 2010 by admin

जब से छोटे परदे की महारानी एकता कपूर और दिवाकर बनर्जी की फिल्म प्यार धोखा और सेक्स की बाते शुरू है एक बार फिर से बाज़ार की गर्माहट बढ़ गई है. इस फिल्म का विषय पर लोग चर्चा करने से बचते है और युवा पीढ़ी को कोसना शुरू कर देते है उनकी सारी नैतिकता की दुहाई युवाओ से शुरू होती है और वही ख़तम हो जाती है. और लगे हाथ हम लग जाते है सुचना क्रांति को गरियाने . पर सोचिये क्या समाज मे होने वाली इन घटनाओ के लिए सिर्फ युवा पीढ़ी और नई क्रांति ही जिम्मेदार है. कुछ लोगो का मत है की आज का युवा सिर्फ मस्ती और रोमांच की दुनिया मे जीना चाहता है और सबसे पथ से भटकी हुई है. पर कौन है जो एकता और दिवाकर जैसे लोगो को इन युवाओ के कंधे पर रख कर बंदूक चलाने की इजाजत देते है आप और हम. क्यूंकि इन लोगो को संबंधो का तमाशा बनने मे मज़ा आता है, सेक्स जैसी चीज़ जो निहायत किसी का निजी मामला होता है और आपसी समझ पर आधारित है उसे कुछ लोगो की विकृत मानसिकता का शिकार बनते ज्यादा समय नहीं लगता है. इसका कारण है की शुरू से ही समाज मे लडकियो को सिर्फ उत्पादन की वस्तु समझा जाता है आप किसी भी घर मे देखो आपको मेरी कही बात का सबूत मिल जायेगा परिवार की इज्जत और मर्यादा को निभाने का सबक लड़कियो को घुट्टी की तरह पिलाया जाता है और लड़को को घर के बाहर इधर उधर मुह मरने की खुली छुट होती है उनके लिए अपनी बहन घर की इज्जत और दुसरो की बहन उपयोग की वस्तु. आखिर कौन है इन सब का जन्मदाता, यह दकियानुशी समाज, समाज के ये कथित ठेकेदार और परिवार का बंधन युक्त माहोलजरा सोचिये की आज  अगर परिवार का माहोल बंधन युक्त न हो कर खुशनुमा और दोस्ताना हो तो क्या युवा पीढ़ी घर के बाहर इस तरह छुपे कैमरे की पहुच मे इस तरह से आते रहेंगे. शायद नहीं क्यूंकि तब उन्हें यह पता होगा की परिवार की सुरक्षा और विश्वास उनके साथ है. बाकि सब दिखावा है. अभी तक हमारे ईद गिद अगर कोई घटना होती है तो उसका कसूरवार सिर्फ महिलाओ को बनाया जाता है. भले जुर्म मे लड़का बराबर का भागीदार हो पर उसकी इज्जत पर कभी आंच नहीं आती है. उसकी बदनामी नहीं होती है क्यूंकि वो लड़का अहि हमें इस भेदभाव पर काबू पाना ही होगा वरना एकता और उस जैसे कई और लोग इसे भारतीय समाज का सच बता कर अपनी दूकान चलते रहेंगे और इन घटिया चीजो को देखा कर युवाओ को बरगलाते रहेंगे. हमारे संस्कृति का पतन पश्चिमी विचार धरा से प्रभावित हो कर इतना नहीं होगा जितना इन जैसे लोगो की सोच से होगा. आप जरा यह सोचिये चाहे लड़का हो या लड़की अगर उससे जाने अनजाने कोई गलती होती है तो क्या वो अपने परिवार को बता सकता है नहीं क्यूंकि उसके मन मे यह डर बैठा होता है की उनकी स्वतंत्रा छीन जायेगे और उन्हें बेरियो मे बाँध दिया जायेगा. इस डर से उनका शोषण होता चला जाता है घर के बाहर और भीतर हर स्तर पर जब घर ही शोषण की शुरुआत कर दे तो बाहर क्यों शोषण नहीं होगा. और क्यू कोई mms और कोई video क्लिप नहीं बनेगी. सबसे पहले हमे अपने संस्कारों को मजबूत करना होगा विश्वास की नीव रख कर. तब कोई भी तकनीक कुछ भी बिगाड़ सकती. जरा सोचिये सिर्फ युवा ही नहीं समाज भी क्यूंकि प्यार कभी धोखा नहीं हो सकता है और जहा धोखा हो वोह प्यार नहीं आ सकता है.

Vikas Sharma
bundelkhandlive.com
E-mail :editor@bundelkhandlive.com
Ph-09415060119

Comments (0)

मुहोब्बत से हतास युवक ने फाँसी लगाई

Posted on 23 July 2010 by admin

कभी-कभी  मुहब्बत भी इन्सान को इतना  डिप्रेशन में लेजाता है कि उस के दबाब में  इंसान अपने भविष्य के बारे में  सोच-समझ को खो देता है और अनजाने में डिप्रेशन के कारण आत्महत्या के सिवाय कोई रास्ता नहीं सूझता। कुछ ऐसा ही किया एमबीए के होनहार छात्र अनूप ने ।

सीपरी बाजार में मसीहागंज स्थित सेण्ट मैरी स्कूल के पास रहने वाले देवेन्द्र कुमार श्रीवास्तव डाक विभाग में कार्यरत है। उनका चौबीस वर्षीय पुत्र अनूप पूना के एक शिक्षण संस्थान में एमबीए का छात्र था। पिछले दिनों वह झाँसी आया और एक निजी कम्पनी में दो माह की  इण्टर्नशिप कर रहा था।  इण्टर्नशिप के व्यस्त अनूप अपनी गर्लफ्रेंड  को समय     न   देपाने के कारण आये दिन  फ़ोन  पर  नोक  झोक  होने  लगे निजी कम्पनी के कर्मचारियों  के अनुसार  उस दिन  भी अनूप ऑफिस  में रोया  और अपनी प्रेमिका  का  अफ्यर  किशी  अन्य  लड़के  की बात  बता  कर  ऑफिस  में रोनेलगा मगर  ऑफिस  के  लोगो  ने  अनूप  को  समझाया  मगर  वो डिप्रेशन के कारण के  कारण  परेशान  अनूप देर रात घर आया और बिना खाना खाए ही ऊपरी मंजिल पर बने कमरे में सोने चला गया। आज सुबह जब वह देर तक सोकर नहीं उठा तो अनूप की माँ उसके कमरे के बाहर पहुँची और किसी प्रकार दरवाजा खोलकर अन्दर देखा तो घबरा गई। कमरे में साड़ी के सहारे छत के कुण्डे से अनूप ने फाँसी लगा ली थी। उसकी मौत हो चुकी थी। माँ के चीखने की आवाज सुनकर अन्य परिजन भी पहुँच गए और शव को फन्दे से नीचे उतारा। घटना की सूचना सीपरी बाजार पुलिस को दी गई। पुलिस ने पंचनामा भरकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है.

Vikas Sharma
bundelkhandlive.com
E-mail :editor@bundelkhandlive.com
Ph-09415060119

Comments (0)

कांग्रेस की सरकारों से जनता आजिज आ चुकी है -उस्मानी सपा लखनऊ पूर्व क्षेत्र की समीक्षा बैठक सम्पन्न

Posted on 23 July 2010 by admin

लखनऊ महानगर पूरब विधानसभा की समीक्षा बैठक हुई जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में लखनऊ राजधानी के समाजवादी पार्टी के कोडिनेटर विधायक डा0आर0ए0 उस्मानी एवं समाजवादी युवजन सभा के प्रदेश अध्यक्ष नफीस अहमद पहुंचे। समीक्षा की बैठक की अध्क्षता महानगर अध्यक्ष सुशील दीक्षित ने किया संचालन महासचिव मो0 एबाद ने किया। बैठक में विधानसभा पूरब की कमेटी एवं फ्रन्टल संगठनोें के कार्यकर्ताओं ने भाग लिया।

लखनऊ पूरब विधानसभा क्षेत्र में समाजवादी पार्टी की मजबूती को परखने के लिए पार्टी पर्यवेक्षक लखीमपुर के विधायक हाजी डा0आर0ए0उस्मानी एवं  संयुस प्रदेश अध्यक्ष नफीस अहमद पूरब विधानसभा क्षेत्र पहुंचे। इस दौरान प्रत्याशी चयन के बाबत उन्होेने कहा कि चुनाव के एक साल पूर्व प्रत्याशी तय कर दिये जायेंगे।

बैठक को सम्बोधित करते हुए डा0 उस्मानी ने कहा कि आज पूरे देश की जनता महंगाई की मार से कांग्रेस की सरकारों से आजिज आ चुकी है गरीब भूखों मर रहा है और केन्द्र की कांग्रेस सरकार आई0पी0एल0 खेलों की तैयारियों में जनता की गाढ़ी कमाई लुटाई जा रही है। पच्चीस हजार मौतों का सौदागर एण्डरसन कांग्रेस की सरकारों के संरक्षण में विदेश भाग जाता है। आज तक भोपाल के लोगों को न्याय नही मिला है। गांवों की जनता एक पुलिया के लिए तरस रही है दिल्ली में फ्लाई ओवर व जमीन के अन्दर रेल लाइनें बिछाई जा रही है यह ऊंच नीच की खायी जब शहर और गांव की दूर नही होगी तब तक हिन्दुस्तान खुशहाल नही होगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

राजेन्द्र चौधरी ने एक बयान में कहा है कि…………

Posted on 23 July 2010 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चौधरी ने एक बयान में कहा है कि उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ़ बसपा सरकार को सिर्फ अपने निजी एजेंन्डा को पूरा करने की जल्दी है। प्रदेश के विकास से उसका कोई नाता रिश्ता नहीं है। मुख्यमन्त्री को सिर्फ हाथियों के बीच अपनी प्रतिमाएं लगाने का ‘ाौक है जो प्रदेश के वित्तीय संसाधनों पर भारी पड़ रहा है। केन्द्र सरकार में कृिशमन्त्री का ध्यान अपने विभाग पर कम क्रिकेट पर ज्यादा रहता है। खाद्य निगम अफसरशाही का शिकार हो गया है। मंहगाई पर केन्द्र की कांग्रेस सरकार से मिलीभगत अब जगजाहिर हो चुकी है। ऐसे में गेहूं की सड़न तथा बबाZदी जैसा गम्भीर अपराध हो रहा है और सरकार हाथ पर हाथ धरे बैठी है। प्रदेश का मुख्य व्यवसाय कृिश होने के बावजूद किसान उपेक्षित है।, उनके उत्पादों के भण्डारण की उचित व्यवस्था नहीं है। इससे प्रतिवशZ लगभग 30 प्रतिशत खाद्यान्न, सब्जियां तथा फल बबाZद हो जाते हैं।

श्री चौधरी ने कहा कि प्रदेश सरकार की अक्षम्य लापरवाही का नतीजा है कि पंजाब-हरियाणा से बड़ी मात्रा में गेहूं तो मंगा लिया गया पर उसके सुरक्षित रख-रखाव की कोई व्यवस्था नहीं की गई। बरसात के इन दिनों में बाहर रखा गेहूं सड़ने लगा तो कई जगह उसे गड्ढोें में दबा दिया गया या ऐसे ही ख्ुाले में फैलने दिया गया।  मुख्यमन्त्री मायावती इस लापरवाही के लिए किसी और एजेंन्सी को दोश नहीं दे सकती हैं। उनके कार्यकाल में गरीबों को सस्ते गल्ले की राशन वितरण व्यवस्था ठप्प हो गई है। अन्त्योदय योजना के पात्रों को कोटेदारों से राशन नहीं मिल पा रहा है। अन्न की इस बबाZदी का असर उन गरीबों पर और ज्यादा पड़ेगा जो बेचारे एक वक्त भी भरपेट रोटी नहीं पाते हैं। खाद्य पदार्थो की मुद्रास्फीति दर जुलाई के पहले पखवारे में 12.62 प्रतिशत से हफ्ते भर में 12.18 फीसदी हो गई है। प्रदेश में यदि 4 लाख वोरा अनाज सड़ गया तो इसका मतलब है कि 20 करोड़ लोगों का एक दिन का भोजन सड़ गया है।

श्री राजेन्द्र चौधरी ने कहा है कि गोदामों के बाहर गेहूं सड़ानेवाले अफसरों पर कार्यवाही के नाम पर निलम्बन जैसी दिखावटी कार्यवाहियां हो रही हैं। निलम्बन कोई सजा नहीं है। यह तो दागदार को बचाने और जनता का ध्यान अपनी लापरवाही से हटाने का एक पुराना नुस्खा है। सच तो यह है कि प्रदेश की सरकार और केन्द्र की कांग्रेस सरकार दोनों ही किसानों को सम्मान, सुरक्षा और उचित मुनाफा देनेे से परहेज करती हैं। वे कृिश उत्पादों की बबाZदी करके मंहगाई बढ़ाने का बहाना खोजती हैं ताकि जनता परेशान रहे। इसमें जमाखोर  चान्दी काटते हैं और उनसे भारी कमीशन की वसूली होती है। मुख्यमन्त्री के घर नोट गिनने की मशीनों की वर्ना फिर क्या आवश्यकता और उपयोगिता रह जाएगीर्षोर्षो

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

राज्य महिला आयोग के हस्तक्षेप से महिला को पैतृक सम्पत्ति मिली

Posted on 23 July 2010 by admin

राज्य महिला आयोग में चिनहट निवासी श्रीमती नूर बानो ने गत 17 जून को आयोग में शिकायत दर्ज कराई थी कि उसका विवाह 28 वर्ष पूर्व श्री करीम के साथ हुआ था, शादी के समय उसका पति बेरोजगार था उसने मेहनत मजदूरी करके अपने पांच बच्चों और पति के परिवार का भरण पोषण किया, परन्तु उसके पति द्वारा पैतृक सम्पत्ति के जिस हिस्से में वह रह रही थी, उसे बेचकर उसे व उसके बच्चों को घर से निकाल दिया गया। विरोध करने पर करीम ने उसको शारीरिक तथा मानसिक रूप से प्रताड़ित कर घर से निकाल दिया।

आयोग ने गरीब महिला के प्रार्थना पत्र का संज्ञान लिया तथा डी0आई0जी0 लखनऊ से इस सम्बंध में आख्या मांगी। डी0आई0जी0 ने गत 26 अगस्त को आयोग के समक्ष आख्या प्रस्तुत की।

आयोग की उपाध्यक्षा श्रीमती नम्रता पाठक ने दोनों पक्षों को आयोग में बुलाया। कई बार की काउिन्सलिंग के पश्चात दिनांक 21 जुलाई 2010 को दोनों पक्षों में समझौता कराया गया।

श्रीमती नूर बानो द्वारा आयोग को सूचित किया गया है कि पैतृक सम्पत्ति के आधे हिस्से पर अब उसे कब्जा मिल गया है। वह वहां अपने बच्चों के साथ रह रही है तथा अब इस प्रकरण में आगे कोई कार्यवाही नहीं चाहती हैं।

इस प्रकार महिला आयोग की संवेदनशीलता के कारण एक महिला को उसका हक प्राप्त हुआ है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

July 2010
M T W T F S S
« Jun   Aug »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
262728293031  
-->









 Type in