Archive | कुशीनगर

मुख्यमंत्री ने तथागत बुद्ध की परिनिर्वाण स्थली कुशीनगर में नये अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के निर्माण की स्वीकृति प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री तथा केन्द्रीय कैबिनेट के प्रति आभार प्रकट किया

Posted on 25 June 2020 by admin

वर्तमान राज्य सरकार के कार्यकाल में केन्द्रीय कैबिनेट ने  प्रदेश में दूसरे अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के निर्माण के प्रति सहमति दी

प्रदेश में पर्यटन के विकास में इस अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे की महत्वपूर्ण भूमिका : मुख्यमंत्री

कुशीनगर अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के निर्माण से पूर्वी उ0प्र0 में रोजगार की सम्भावनाएं बढ़ेंगी तथा विकास को नई गति मिलेगी

लखनऊ : 24 जून, 2020

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने तथागत बुद्ध की परिनिर्वाण स्थली कुशीनगर में नये अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के निर्माण की स्वीकृति प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी तथा केन्द्रीय कैबिनेट के प्रति आभार प्रकट किया है। वर्तमान राज्य सरकार के कार्यकाल में केन्द्रीय कैबिनेट ने प्रदेश में दूसरे अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के निर्माण के प्रति सहमति दी है। इसके पूर्व, केन्द्र सरकार द्वारा जनपद गौतमबुद्धनगर के जेवर में दशकों से लम्बित अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के निर्माण की मंजूरी दी गयी थी।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश में पर्यटन के विकास में इस अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। इस अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के निर्माण से पूर्वी उत्तर प्रदेश में रोजगार की सम्भावनाएं भी बढ़ेंगी। साथ ही, पूर्वी उत्तर प्रदेश के विकास को एक नई गति भी मिलेगी। उन्होंने कहा कि पर्यटन की दृष्टि से कुशीनगर की केन्द्रीय स्थिति है। लुम्बिनी और बौद्ध सर्किट से जुड़े स्थल महत्वपूर्ण स्थल-कपिलवस्तु, सारनाथ, बोधगया, श्रावस्ती आदि कुशीनगर के समीप हैं। इसके अलावा, भगवान बुद्ध से जुड़े 06 कौशाम्बी, संकिसा भी प्रदेश में हैं।

मुख्यमंत्री जी ने राज्य में दूसरे अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे की स्वीकृति प्राप्त होने के लिए प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह उत्तर प्रदेश राज्य की बड़ी उपलब्धि है। वर्तमान में प्रदेश में 02 अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे, लखनऊ एवं काशी में कार्यशील हैं। प्रदेश की जनसंख्या 23 करोड़ से अधिक है, ऐसे में राज्य के लिए 02 अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डों का होना काफी नहीं है।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि राज्य सरकार ने जेवर में अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के निर्माण का प्रस्ताव केन्द्र सरकार को भेजा था, जिसे केन्द्र सरकार द्वारा स्वीकृति दी गयी। यह परियोजना विश्व की 100 सबसे अच्छी परियोजनाओं में सम्मिलित है। कुशीनगर में अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के निर्माण का प्रकरण कई वर्षां से लम्बित है। राज्य सरकार द्वारा इसके लिए 590 एकड़ भूमि का अधिग्रहण भी किया गया है। लगभग 190 करोड़ रुपये की लागत से इस हवाई अड्डे का निर्माण कार्य चल रहा है। अक्टूबर, 2019 में एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इण्डिया के साथ एक एम0ओ0यू0 के पश्चात, यहां आगे की कार्यवाही की जिम्मेदारी एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इण्डिया को दी गयी है।

प्रधानमंत्री जी का हृदय से आभार व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि इससे दक्षिण-पूर्व एशिया के उन सभी देशों, जिनका भगवान बुद्ध से आत्मिक सम्बन्ध है, उन सभी के साथ संवाद स्थापित करते हुए और एयर कनेक्टीविटी बनाते हुए पर्यटन की सम्भावनाएं विकसित होंगी। थाईलैण्ड, सिंगापुर, लाओस, कम्बोडिया, जापान, कोरिया सहित श्रीलंका भी इस एयरपोर्ट से जुड़ेंगे, जिससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

Comments (0)

गरीबों के मकान कभी नहीं बनाए मगर बुआ-बबुआ ने सरकारी पैसे से बड़े-बड़े बंगले जरूर बनवा लिए - योगी आदित्यनाथ

Posted on 12 May 2019 by admin

आजादी के बाद पहली बार पीएम मोदी ने दिलाया मुसहर और वनटांगिया समुदाय को सम्मान

सरकारी टोंटी तक चुरा ले गया बबुआ, सरकारी धन का जमकर दुरुपयोग किया

लोगों को अंधेरे में रखा क्योंकि “चोरों को चांदनी अच्छी नहीं लगती”

एक दलाल जेल में बंद हुआ है, वैसे ही आने वाले समय में बहुत सारे दलाल जेल में बंद होने वाले हैं

भारत को बढ़ता देख सपा-बसपा परेशान हो रहे हैं

लखनऊ 12 मई 2019, कुशीनगर/घोसी/गोरखपुर। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को कुशीनगर, घोसी और गोरखपुर में जनसभाओं को संबोधित कर भाजपा प्रत्याशियों के समर्थन में वोट देने की अपील की और साथ ही सपा-बसपा और कांग्रेस पर जमकर हमला भी बोला। उन्होंने कहा कि सपा-बसपा और कांग्रेस ने कभी जनहित का कोई कार्य नहीं किया। इन लोगों ने जनता को अंधेरे में रखा क्योंकि चांदनी रात चोरों को अच्छी नहीं लगती।
योगी जी ने तंज कसते हुए कहा कि जब सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर बंगला खाली हुआ तो बबुआ सरकारी टोंटी तक चुरा ले गया। इन लोगों ने सरकारी धन का जमकर दुरुपयोग किया है। उन्होंने कहा कि सपा-बसपा और कांग्रेस ने लोगों के संसाधनों पर डकैतियां डाली हैं। गरीबों का मकान कभी नहीं बनाया मगर सरकारी पैसे से बुआ और बबुआ ने बड़े-बड़े बंगले जरूर बनवा लिए। योगी जी ने विकास यात्रा का उल्लेख करते हुए कहा कि हमने सुरक्षा और स्वच्छता दोनों की व्यवस्था की। सपा-बसपा सरकार के कार्यकाल में फले-फूले भू-माफियाओं के कब्जे से 54 हजार हेक्टेअर भूमि खाली करवाकर उन जमीनों पर स्कूल अस्पताल, गौशाला बनाने का कार्य प्रारंभ हुआ और इसके अतिरिक्त जमीनों के पट्टे भी गरीबों को दिए गए।
योगी जी ने आतंकवाद और पाकिस्तान का जिक्र करते हुए कहा कि मोदी उत्तर प्रदेश के संसदीय क्षेत्र में भाषण कर रहे हैं और पसीना पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का छूट रहा है। एक दलाल जेल में बंद हुआ है, वैसे ही आने वाले समय में बहुत सारे दलाल जेल में बंद होने वाले हैं। उन्होंने कहा कि भविष्य में आतंकियों को पूरी तरह से समाप्त करना है। योगी जी ने गठबंधन पर निशाना साधते हुए कहा कि भारत को बढ़ता देख सपा-बसपा परेशान हो रहे हैं, पीएम मोदी ने सबका साथ लेकर सबका विकास किया है। उन्होंने कहा कि अभी तो सिर्फ मामा जेल गए हैं। इन्हें ये भी भय है कि कहीं मामा के साथ हम भी जेल न चले जाएं। सीएम ने कहा कि एक बार फिर से जाति की राजनीति करने वाले आपके सामने आये हैं, लेकिन आप सब से ये अपील करता हूं कि जाति की राजनीति को खत्म कर दीजिए।
योगी जी ने पीएम मोदी के विकास कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि आज पूरे देश में पीएम मोदी के समर्थन में मोदी है तो मुमकिन है और एक बार फिर मोदी सरकार के नारे गूंज रहे हैं। पीएम मोदी के 5 साल के विकास कार्य कांग्रेस के 55 वर्षों के कार्यों पर भारी पड़ेंगे। उन्होंने कहा कि मोदी ने कुशीनगर के मुसहर समुदाय के हर एक व्यक्ति को आवास एवं सभी सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाया तो वहीं पीएम के नेतृत्व में आजादी के बाद पहली बार वनटांगिया समुदाय के गांवों को राजस्व ग्राम घोषित किया गया। आज उन्हें भी आवास, बिजली और सभी सुविधाओं से परिपूर्ण करते हुए जीवन की मुख्यधारा से जोड़ा गया है।

Comments (0)

देवरिया मेडिकल कॉलेज का नाम देवरहा बाबा के नाम पर होगा - योगी आदित्यनाथ

Posted on 26 April 2019 by admin

पूरे देश में भाजपा की लहर, 400 सीटों पर चुनाव जीतेगी भाजपा

देश के हर नागरिक और मतदाता की एक ही इच्छा है कि नरेन्द्र मोदी फिर से प्रधानमंत्री बनें

16योगी जी ने कहा - भ्रष्टाचार, नक्सलवाद, आतंकवाद के समर्थक है सपा-बसपा-कांग्रेस

पूर्वांचल की चीनी मिलों के मामले को सपा बसपा ने सुप्रीम कोर्ट में लटकाया नहीं तो यहां भी होती नई चीनी मिल

लखनऊ 26 अप्रैल 2019, कुशीनगर/देवरिया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि भाजपा पूरे देश में 400 सीटों पर चुनाव जीतेगी। पूरे देश में भाजपा की ही लहर है, देश के हर नागरिक और मतदाता की एक ही इच्छा है कि नरेन्द्र मोदी फिर से प्रधानमंत्री बनें। जब देश की जनता इस संकल्प के साथ अडिग होकर जुड़ चुकी है तो कोई भी ताकत नरेंद्र मोदी को दोबारा प्रधानमंत्री बनने से रोक नहीं सकती है। योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि देवरिया में जो मेडिकल कॉलेज बन रहा है, उसका नाम पूज्य संत देवरहा बाबा के नाम पर होगा।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को कुशीनगर और देवरिया में जनसभा को संबोधित कर रहे थे। योगी जैसे ही मंच पर पहुंचे, चारों तरफ से जय श्रीराम के जयकारे लगने लगे। उपस्थित जनसमूह ने भारत माता की जय के साथ योगी का स्वागत किया। योगी जी ने कहा कि याद करिये आज से पांच साल पहले का वह समय, जब कांग्रेस का कुशासन था। कांग्रेस ने 10 सालों तक राज किया। आजादी के बाद लगभग 55 साल तक कांग्रेस की सरकारें देश में रहीं। ना जाने कौन-कौन से घोटाले सामने आते थे। कामनवेल्थ, टूजी और थ्रीजी जैसे घोटाले हुए। उस वक्त के प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह कहते थे कि देश के संसाधनों पर पहला हक मुसलमानों का है।
योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कांग्रेस की सरकार में 270 से ज्यादा जिले नक्सलवाद, आतंकवाद और उग्रवाद से प्रभावित थे। हमारे जवान और नागरिक मारे जाते थे, सरकार खामोश रहती थी। पाकिस्तान हमारे जवानों के सिर काट ले जाता था। चीन भारत की सीमा में अंदर घुस आता था, लेकिन भाजपा सरकार के आने और नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने बाद स्थितियां बदली हैं। अब 5 जिलों में आतंकवाद और नक्सलवाद रह गया है, मोदी जी दोबारा प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं, जिससे इन पांच जिलों को भी नक्सलवाद और आतंकवाद से मुक्ति मिल जाएगी। योगी जी ने कहा कि पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी ने लोकतंत्र पर कब्जा कर रखा है। इस बार वहां भी भारतीय जनता पार्टी भारी मतों से जीतेगी। इतिहास में पहली बार ऐसा हो रहा है जब जागरुक मतदाता जाति और मजहब से ऊपर उठकर मोदी जी को प्रधानमंत्री बनाने के लिए भाजपा को वोट कर रहे हैं।
योगी जी ने कहा कि मोदी ने पांच वर्षों में डेढ़ करोड़ गरीबों को मकान दिये, सात करोड़ महिलाओं को रसोई गैस कनेक्शन दिये। साढ़े 12 करोड़ किसानों को किसान सम्मान निधि योजना का लाभ दिया, 37 करोड़ लोगों के जन-धन खाते खुलवाये। आयुष्मान भारत के तहत सालाना पांच लाख रुपये के इलाज की व्यवस्था करवाई गई है। योगी जी ने कहा कि कांग्रेस का घोषणापत्र देश में नक्सलवाद और आतंकवाद को बढ़ावा देने वाला है। जो सीधे-सीधे देश के 130 करोड़ जनता का अपमान है। कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में देशद्रोह के खिलाफ कानून में नरमी बरतने की बात की है। यह हमारे शहीदों और सैनिकों के लिए सबसे बड़ा अपमान है।
योगी जी ने कहा कि प्रदेश में किसानों का कर्ज माफ किया है। हमारी सरकार ने सुनिश्चित किया है कि किसानों को लागत से डेढ़ गुना दाम प्राप्त हो। आज किसान के उपज को खरीदने की व्यवस्था क्रय केंद्रों के माध्यम से की गई है। किसान के खाते में सीधे पैसा आ रहा है। इसकी व्यवस्था सुनिश्चित कराई है। सपा-बसपा की सरकारों में गन्ना किसानों का भुगतान नहीं हो पाया था, हमारी सरकार आने के बाद पिछले 6 वर्षों का गन्ना भुगतान किया गया। हमने ये भी तय किया है कि जब तक किसानों के खेत में गन्ना रहेगा, कोई चीनी मिल बंद नहीं होगी।
योगी जी ने कहा कि सपा और बसपा की सरकारों ने चीनी मिल मामले को सुप्रीम कोर्ट में उलझाया नहीं होता तो आज पिपराइच चीनी मिल की तरह देवरिया में भी नई चीनी मिल लग चुकी होती। पिछली सरकारों की गलत नीतियों के कारण यहां का गन्ना किसान तबाह हो गया। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में अनेक तरह के उद्योग लग रहे हैं। जिससे यहां के नौजवानों को रोजगार की व्यवस्था होगी। हम ऐसी व्यवस्था बनाएंगे जिससे पूर्वांचल के नौजवानों को रोजगार के लिए पलायन न करना पड़े।
योगी जी ने कहा कि आप लोगों ने देखा होगा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रयागराज में एक भव्य और दिव्य कुम्भ का आयोजन किया। 24 करोड़ से ज्यादा श्रद्धालु आए और अविरल गंगा और निर्मल गंगा के दर्शन किए। कुम्भ में इतनी भीड़ के बाद सुरक्षा और स्वच्छता में सरकार ने कोई कमी नहीं आने दी।

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने कुशीनगर की रेल-स्कूल बस दुर्घटना के दोषियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की

Posted on 26 April 2018 by admin

बेसिक शिक्षा अधिकारी, कुशीनगर तथा दुदही के खण्ड शिक्षा अधिकारी को तत्काल प्रभाव से निलम्बित करने के निर्देश

कुशीनगर के ए0आर0टी0ओ0 इन्फोर्समेण्ट तथा परिवहन विभाग
के यात्री कर अधिकारी को भी निलम्बित करने के निर्देश

बिना अनुमति/पंजीकरण के विद्यालय का संचालन करने के लिए डिवाइन पब्लिक स्कूल के प्रबन्धक एवं प्रधानाचार्य के
विरुद्ध एफ0आई0आर0 दर्ज कराई जाए

सेठ बंशीधर विद्यालय की जांच कराने के भी निर्देश

लखनऊ: 26 अप्रैल, 2018

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने जनपद कुशीनगर में आज सुबह हुई रेल-स्कूल बस दुर्घटना के दोषियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की है। उन्होंने शिथिल पर्यवेक्षण के लिए जनपद कुशीनगर के बेसिक शिक्षा अधिकारी श्री हेमन्त राव को तत्काल प्रभाव से निलम्बित किए जाने के निर्देश दिए हैं। इस दुर्घटना के लिए पूर्ण रूप से उत्तरदायी दुदही के खण्ड शिक्षा अधिकारी श्री शेष बहादुर को भी निलम्बित किए जाने के निर्देश दिए हैं।
मुख्यमंत्री जी ने प्रवर्तन कार्य में शिथिलता बरतने वाले कुशीनगर के ए0आर0टी0ओ0 इन्फोर्समेण्ट श्री राजकिशोर त्रिवेदी को भी निलम्बित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने परिवहन विभाग के यात्री कर अधिकारी श्री रणवीर सिंह चैहान को दुर्घटना के उत्तरदायी पाए जाने पर निलम्बित करने के निर्देश दिए हैं।
मुख्यमंत्री जी ने बिना अनुमति/पंजीकरण के विद्यालय का संचालन करने के लिए डिवाइन पब्लिक स्कूल के प्रबन्धक एवं प्रधानाचार्य श्री करीम जहान खान के विरुद्ध एफ0आई0आर0 दर्ज कराते हुए विधिक धाराओं में कार्रवाई करने के निर्देश भी दिए हैं। उन्होंने सेठ बंशीधर विद्यालय की जांच कराने के भी निर्देश दिए हैं, जहां से डिवाइन पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों के लिए टी0सी0 की व्यवस्था की जाती थी।

Comments (0)

स्कूली वैन हादसा बेहद दुखद और हृदयविदारक है

Posted on 26 April 2018 by admin

लखनऊ 26 अप्रैल 2018, भारतीय जनता पार्टी प्रदेश अध्यक्ष डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने आज कुशीनगर में हुई हृदयविदारक घटना में बयान जारी करते हुए कहा कि कुशीनगर में हुआ स्कूली वैन हादसा बेहद दुखद और हृदयविदारक है, हम सब इस घटना से मर्माहत हैं और पूरी तरह पीड़ित परिवारों के साथ खड़े हैं, जिला प्रशासन और रेलवे को फौरन हर तरह की मदद करने को कहा गया है, स्थानीय भाजपा कार्यकर्ताओं को भी तत्काल मौके पर पहुँच कर मदद करने को कहा है, स्वयं मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी भी इस घटना से व्यथित हैं, और राहत कार्य पर नजर रखे हुए हैं, वे घटनास्थल पर भी पहुँच रहे हैं।

Comments (0)

कुशीनगर में गौतम बुद्ध की विराट प्रतिमा तथा स्मारक का शिलान्यास कल

Posted on 13 December 2013 by admin

भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली कुशीनगर में भगवान बुद्ध की 200 फुट ऊंची कांस्य प्रतिमा की स्थापना हेतु 268.30 एकड़ क्षेत्र में फैली मैत्रेय परियोजना का शिलान्यास कल मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव करेंगे। कर्इ मायनों में यह अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर एक अभूतपूर्व स्मारक होगा और भविष्य में अन्तर्राष्ट्रीय पर्यटन का आकर्षण और पूर्वांचल में बड़े पैमाने पर रोजगार के नये अवसरों का स्रोत भी बनेगा।
सर्वोच्च अन्तर्राष्ट्रीय मानकों के आधार पर बनार्इ जाने वाली मैत्रेय परियोजना की स्थापना आगामी 1000 वर्षों तक अक्षुण्ण बनाये रखने के उददेश्य से इस पर 400 करोड़ रूपये का निवेश किया जा रहा है। इस परियोजना की घोषणा अफगानिस्तान में बामियान सिथत भगवान बुद्ध की मूर्ति तोड़े जाने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने की थी। राज्य सरकार एवं मैत्रेय प्रोजेक्ट ट्रस्ट के बीच 09 मर्इ, 2003 को इस परियोजना के लिए एम0ओ0यू0 निष्पादित किया गया था, जिसके अनुसार इस परियोजना का सम्पूर्ण व्यय मैत्रेय परियोजना ट्रस्ट करेगा और परियोजना की भूमि राज्य सरकार नि:शुल्क उपलब्ध करायेगी।
मैत्रेय परियोजना के अन्तर्गत भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली में प्रारमिभक शिक्षा से लेकर उच्च शिक्षा तक के लिए एक भव्य अत्याधुनिक शिक्षण संस्थान की स्थापना का भी प्राविधान किया गया है। इसके साथ ही इस क्षेत्र में एक भव्य धर्मार्थ चिकित्सालय की स्थापना भी की जायेगी। परियोजना परिसर में विशाल ध्यान केंद्र (मेडिटेशन पवेलियन), फव्वारों से सुसजिजत एक भव्य आकर्षक एवं विशाल जलाशय, बच्चों के लिए पार्क, बौद्ध विहार एवं अतिथि गृह आदि का निर्माण किया जायेगा।
उल्लेखनीय है कि कुशीनगर में प्रदेश सरकार ने पर्यटन को बढ़ावा देने के उददेश्य से एक अन्तर्राष्ट्रीय हवार्इ अडडे की स्थापना का भी निर्णय लिया है। इसके लिए विगत 8 नवम्बर, 2013 को प्री-नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है। शिलान्यास कार्यक्रम में विश्व विख्यात बौद्ध संत परम पूज्य लामा जोपा रिनपोषे सहित अनेक अन्तर्राष्ट्रीय, राष्ट्रीय तथा प्रदेश स्तर के अतिविशिष्ट व्यकित भाग ले रहे हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सरकार, स्थानीय प्रशासन तथा चीनी मिल प्रबंध्न की मिली भगत से किसानो के शोषण का आरोप लगाया

Posted on 11 January 2013 by admin

s_p_shahi_deoria_1भारतीय जनता पार्टी के  पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सूर्यप्रताप शाही के नेतृत्व में गन्ना किसानों की एक विशाल रैली आज ढ़ाणा में हुई। किसानों ने सरकार, स्थानीय प्रशासन तथा चीनी मिल प्रबंध्न की मिली भगत से किसानो के शोषण का आरोप लगाया।
भाजपा ने सूर्य प्रताप शाही के नेतृत्व मे चीनी मिलों पर गन्ना किसानों की समस्याओं को लेकर धरने की घोषणा की थी। इसीक्रम में आज 5000 किसानों ने कुशीनगर जनपद की ढ़ाणा चीनी मिल पर अपनी तीन मांगों (1) घटतौली समाप्त किये जाने (2)गन्ना पर्चियों के सुचारू वितरण किए जाने (3)गन्ना कीमत का भुगतान किए जाने की मांग को लेकर धरना दिया।
श्री शाही ने सपा सरकार पर गन्ना किसानों का व्यापक शोषण किए जाने आरोप मढ़ा। उन्होने कहा कि सरकार स्थानीय प्रशासन तथा मिल प्रबंधन तीनों की मिली भगत से 1 ट्राली गन्ने में 7.5 क्विंटल गन्ना कम तौले जाने तथा एक ट्रेलर 2.5 क्विंटल गन्ना कम तौलने, गन्ना किसानों को गन्ने की पर्चिया न देकर बिहार के माफियाओं से 200 से 180 प्रति क्विंटल से नकद भुगतान कर मिल प्रबंधन द्वारा गन्ना खरीदे जाने व गन्ना किसानों का भुगतान न किए जाने का आरोप लगाया है। उन्होनंे कहा कि हालात यह है कि 1000 किसानों ने उन्हें गन्ना खरीद की पर्ची न मिलने की शिकायत पत्र दिया है।
उन्होंने कहा कि सेवरही, देवरिया, रामकोलापंजाब आदि सभी चीनी मिलों ने इसी तरह कि कार्यशैली अपना रखी है जिसके कारण गन्ना किसान अत्यन्त परेशान है। 2 माह से ऊपर चीनी मिल प्रारम्भ हुए हो गया न तो किसानों को गन्ने की पर्ची मिल रही है जिसके कारण किसानों का पेड़ी गन्ना खेतो में खड़ा है परिणाम यह है कि गेहँू न बोया जा सका व जिन किसानों ने अपना गन्ना मिलों पर दिया है वह घटतौली के शिकार हो रहे है व उनके गन्ने का भुगतान नही हो रहा है। श्री शाही के नेतृत्व में किसानों ने जब मिल गेट पर तालाबंदी के लिए आगे बढ़े तो बिना मजिस्ट्रेटी आदेश के उन पर लाठियां बरसाई गई। जिसमें पूर्व जिला संयोजक अजय तिवारी रजनीकांत माणि पवन केडिया, ऐ0के0 बादल आदि अनेक कार्यकर्ताओं को गम्भीर चोटे आई।
श्री शाही के नेतृत्व में किसानों ने ए0डी0एम को घटतौली रोके जाने, गन्ना मूल्य के भुगतान व गन्ने की पर्ची वितरण किये जाने का एक मांग पत्र अपर जिलाधिकारी को दिया। तथा जिला प्रशासन से यह मांग कि यदि 3 दिन के अन्दर किसानों की समस्याए न हल हुई तो 26 जनवरी से घेरा डालो-डेरा डालो अभियान प्रारम्भ करेंगे। किसानों के शोषण के खिलाफ चलाएं जा रहे आन्दोलन का यह दूसरा चरण है पहले चरण में छोटी सभाएं कर किसानों मे जागरूकता दूसरे चरण में आज से प्रारम्भ कर 22 जनवरी तक चीनी मिलों पर धरना तथा यदि प्रशासन किसानो की समस्याएं दूर नही करता तो घेरा डालो- डेरा डालों अभियान 26 जनवरी से प्रारम्भ करेंगे। उन्होंने कहा कि गेहूं खरीद केन्द्रों पर सरकार के जानकारी में भारी धांधली हुई। धान खरीद केन्द्र कागज पर ही खोले गए तथा गन्ना किसानों का बुरी तरह शोषण समाजवादी सरकार का किसान हितैषी कार्यशैली का प्रमाण है। उन्होने कहा किसान परेशान है गरीब आदमियों के लिए पूरे प्रदेश में न तो अलाव की व्यवस्था हुई न कम्बल की जिसके चलते प्रदेश में 200 के करीब लोग पिछले 15 दिन की ठंडक में घरती से चले गए। उन्होने कहा कि केवल भाजपा की सरकार सुशासन दे सकती है व सभी वर्गो के हितों के लिए कार्य करती है। उन्होंने किसानों का आवाहन किया कि 2014 में दिल्ली मे भाजपा सरकार लाकर वर्तमान सरकार के कुशासन का आप कड़ाई से जवाब दे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

माइल स्टोन निर्धारित कर कार्यवाही तत्काल प्रारम्भ करा दी जाय

Posted on 04 December 2012 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री जावेद उस्मानी ने कहा कि मैत्रेय परियोजना, कुशीनगर पर्यटन तथा संस्कृति के विकास व विस्तार के लिए एक अत्यन्त महत्वपूर्ण परियोजना है जिसको पूर्ण करने के लिए माइल स्टोन निर्धारित कर कार्यवाही तत्काल प्रारम्भ करा दी जाय। उन्होंने कहा कि परियोजना के क्रियान्वयन हेतु मैत्रेय प्रोजेक्ट ट्रस्ट द्वारा दी गई सहमति के अनुसार आगामी 15 जनवरी तक आवश्यक़ भूमि अधिग्रहीत कर ली जाय। उन्होंने मैत्रेय प्रोजेक्ट ट्रस्ट के सदस्यों से भी अनुरोध किया कि परियोजना का विस्तृत रूपरेखा बनाकर शीघ्रताशीघ्र प्रस्ताव उपलब्ध करायें। मैत्रेय परियोजना उत्तर प्रदेश में ही लगाने हेतु मैत्रेय प्रोजेक्ट ट्रस्ट द्वारा प्रतिबद्धता व्यक्त की गयी। मास्टर प्लान के अन्तर्गत आवश्यक संशोधन करा लिये जायें।
मुख्य सचिव आज शास्त्री भवन स्थित अपने कक्ष के सभागार में मैत्रेय परियोजना, कुशीनगर की राज्य स्तरीय टास्कफोर्स की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि किसानों की अधिग्रहीत की जाने वाली जमीन का नियमानुसार भुगतान किसानों को तत्काल कराना सुनिश्चित कराया जाय। उन्होंने कहा कि यह परियोजना महत्वपूर्ण प्रकृति की है  और इसका क्रियान्वयन चरणबद्ध तरीके से किया जाना अति आवश्यक है। बैठक में जिलाधिकारी कुशीनगर ने बताया कि आवश्यक जमीन अधिग्रहीत करने हेतु पर्याप्त धनराशि की व्यवस्था है।
बैठक में प्रमुख सचिव संस्कृति, श्री बी0एन0 गर्ग, मण्डलायुक्त गोरखपुर, श्री के0 रवीन्द्र नायक सहित जिलाधिकारी कुशीनगर तथा मैत्रेय प्रोजेक्ट ट्रस्ट के सदस्यगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

आकस्मिक निधन पर गहरा दुःख व्यक्त किया

Posted on 01 November 2012 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव आज समाजवादी पार्टी कुशीनगर के जिलाध्यक्ष श्री राम अवध से उनके ग्राम सिसवा मठिया स्थित आवास जाकर मिले। उन्होंने श्री राम अवध और अन्य शोकाकुल परिजनों के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त करते हुए उनके पुत्र श्री दीपक कुमार के कुछ दिन पूर्व हुए आकस्मिक निधन पर गहरा दुःख व्यक्त किया।
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर उपस्थित पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार किसानों के विकास के लिए संकल्पित है और उन्हें खाद, बीज तथा पानी की कमी नहीं होने दी जा रही है। उन्होंने कहा कि गन्ना समर्थन मूल्य की घोषणा शीघ्र कर दी जाएगी।
श्री यादव ने कहा कि प्रदेश की विद्युत व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए राज्य सरकार गम्भीरता से प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार जनता से किए गए वायदे एक-एक करके पूरे कर रही है। बेरोजगारी भत्ता और कन्या विद्या धन जैसी महत्वाकांक्षी योजनाएं जमीनी हकीकत पा रहीं हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बौद्ध परिपथ के अन्तर्गत स्थलों के पर्यटन का विकास किया जाएगा

Posted on 07 September 2012 by admin

कुशीनगर में अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे की स्थापना कर बौद्ध परिपथ के अन्तर्गत स्थलों के पर्यटन का विकास किया जाएगा। उद्यमियों की समस्याओं का त्वरित निराकरण कराने हेतु प्रत्येक माह राज्य स्तर पर मुख्य सचिव, मण्डल स्तर पर मण्डलायुक्त तथा जनपद स्तर पर जिलाधिकारियों की अध्यक्षता में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ उद्योगबन्धु की बैठक पूर्ण कार्य दिवस आयोजित होगी। समस्त जनपदों में निवेश मित्र को प्रभावी ढंग से क्रियान्वित कराया जाएगा। उद्योगों में त्वरित विकास हेतु लागू नई औद्योगिक नीति के अन्तर्गत समस्त विभागों के शासनादेश सितम्बर माह में ही निर्गत कर दिए जाए। प्रदेश में पी0पी0पी0 के आधार पर सड़कों के निर्माण एवं अनुरक्षण की नीति बनाते हुए सड़कों के विकास हेतु शीघ्रता शीघ्र बैठक आयोजित की जाए। विकास कार्याें में निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष कार्य न होने पर वरिष्ठ अधिकारियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही होगी।
मुख्य सचिव श्री जावेद उस्मानी आज अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में प्रदेश के विकास हेतु शासन के निर्धारित एजेण्डा-प्प् के अन्तर्गत ऊर्जा, अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत, औद्योगिक विकास, आवास, लोक निर्माण, सूचना प्रौद्योगिकी एवं इलेक्ट्राॅनिक्स, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी तथा पर्यटन विभाग की समीक्षा कर रहे थे। उन्हांेने निर्देश दिए कि आगरा में अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा स्थापित करने की दिशा में प्रभावी कदम उठाए जाए। उन्हांेने आगरा-लखनऊ के मध्य एक्सप्रेस वे का निर्माण तथा गाजियाबाद में नार्दन पेरीफेरल रोड के निर्माण हेतु विभाग द्वारा की गई कार्यवाही की रिपोर्ट 24 घण्टे के अन्दर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। आई0टी0 एवं आई0टी0ई0एस0 उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए नई आई0टी0 औद्योगिक विकास नीति एवं समेकित आई0टी0 शिक्षा नीति बनाते हुए उसका प्रभावी क्रियान्वयन कराया जाए।
श्री उस्मानी ने राजीव गांधी ग्रामीण विद्युतीकरण मिशन के लक्ष्य को पूर्ण करने के निर्देश देते हुए कहा कि प्रदेश में विद्युत उपलब्धता में वृद्धि करने हेतु जवाहरपुर, अनपरा-‘डी’, हरदुआगंज विस्तार, पनकी तथा ओबरा-‘सी’ तापीय परियोजनाओं को यथाशीघ्र पूर्ण कराने हेतु कार्याें में तेजी लायी जाए। उन्होंने कहा कि आवश्यकतानुसार भारत सरकार के संबंधित सचिवों से व्यक्तिगत रूप से मिलकर अथवा पत्राचार कर आने वाली समस्याओं का समाधान कराए। उन्हांेने विद्युत कार्याें में विलम्ब होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि पुनर्गठन त्वरित विद्युत विकास और सुधार कार्यक्रमों की समीक्षा सितम्बर माह के अन्त में ही की जाएगी। फीडर सेपरेशन कार्यक्रम के अन्तर्गत कृषि एवं ग्रामीण फीडर अलग करते हुए मीटर लगाकर ग्रामीण क्षेत्रों की विद्युत आपूर्ति में सुधार लाया जाए। उन्हांेने कहा कि प्रदेश समस्त उपभोक्ताओं की मीटरिंग करायी जाए तथा विद्युत पारेषण के क्षेत्र में सब-स्टेशनों तथा लाइनों का निर्माण कर क्षमता में वृद्धि करने हेतु कार्य योजना बनाई जाए।
मुख्य सचिव ने प्रदेश में सौर ऊर्जा आधारित विद्युत उत्पादन की नीति निर्धारण करने एवं प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित कराने हेतु तत्काल एक प्रारूप बनाया जाए। उन्होंने कहा कि विद्युतीकरण हेतु निजी नलकूपों का लक्ष्यानुसार ऊर्जीकरण कराने हेतु कार्यांे में तेजी लायी जाए। उन्हांेने कहा कि उ0प्र0 जैव प्रौद्योगिकी नीति का निर्धारण कर इस क्षेत्र का भी विकास करने हेतु योजना यथाशीघ्र बनाई जाए।
बैठक में प्रमुख सचिव विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी श्री माजिद अली, प्रमुख सचिव आई0टी0 श्री जीवेश नन्दन, विशेष सचिव कार्यक्रम क्रियान्वयन श्री भुवनेश कुमार सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

March 2024
M T W T F S S
« Sep    
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
-->









 Type in