*खाकी वर्दी वालो के कारनामे-जनता की जुवानी * सफेद कुर्ते वाले नेताओ के कारनामे-जनता की जुवानी "upnewslive.com" पर, आप के पास है कोई जानकारी तो आप भी बन सकते है सिटी रिपोर्टर हमें मेल करे info@upnewslive.com पर या 09415508695 फ़ोन करे , मीडिया ग्रुप पेश करते है <UPNEWS>मोबाईल sms न्यूज़ एलर्ट के लिए अगर आप भी कहते है अपने और प्रदेश की खबरे अपने मोबाईल पर तो अपना <नाम-, पता-, अपना जॉब,- शहर का नाम, - टाइप कर 09415508695 पर sms, प्रदेश का पहला हिन्दी न्यूज़ पोर्टल जिसमे अपने प्रदेश की खबरें सरकार की योजनाएँ,प्रगति,मंत्रियो के काम की प्रगति www.upnewslive.com पर

Archive | March, 2016

प्रेस विज्ञप्ति

Posted on 30 March 2016 by admin

संत कृपाल आश्रमए स्नेहनगरए आलमबाग में सायं 4 बजे साहित्य.दर्शन के तत्वावधान में सम्मान समारोह एवं काव्य गोष्ठी का आयोजन किया गयाण् जिसकी अध्यक्षता शिव राम तिवारी ष्शिवष् ने कीण् मुख्य समागत के रूप में कुंवर कुसुमेश ने कार्यक्रम की शोभा बढ़ायीण्

कार्यक्रम का शुभारम्भ साहित्य.दर्शन के अध्यक्ष डॉण् आशुतोष वाजपेयी ने वाणी वन्दना से किया जिसके बाद श्री कृष्ण मुरारी ष्विकलष् को साहित्य दर्शन आचार्य सम्मान सेए राम शंकर वर्मा को साहित्य दर्शन विशारद सम्मान सेए ज्ञान प्रकाश ष्आकुलष् को साहित्य दर्शन भूषण सम्मान से तथा सय्यद मज़हर अली अब्बास को साहित्य दर्शन रत्न सम्मान से सम्मानित किया गयाण्

इसके पश्चात् सम्मानित कवियों के काव्य पाठ से सरस काव्य गोष्ठी का शुभारम्भ हुआण् काव्य गोष्ठी का संचालन धीरज मिश्र ने कियाण् यह गोष्ठी सुविख्यात गीतकार देवल आशीष को समर्पित रहीण्

कार्यक्रम में लखनऊ नगर के वरेण्य कवियों ने काव्यपाठ कियाण् मज़हर अब्बास ने कहा.
ष्ग़ज़ल की हिफाज़त नहीं कर सके तुमण्
ग़ज़ल कर रही है हिफाज़त तुम्हारीण्ण्ष्

ज्ञान प्रकाश आकुल गीत का वाचन किया.
ष्कब लौं रहिहौ परदेश पियाए सब नीम के फूल निबौरी बनेण्ष्
राम शंकर वर्मा ने श्रोताओं को फागुनी रंग में रंगते हुए कहा.
ष्चढ़ी फागुन को नौ लोटा भंग रेष्
कृष्ण मुरारी ष्विकलष् ने कहा.
ष्मानव को हर मानव में भगवान मिले यह लालसा हैष्
कुंवर कुसुमेश ने कहा.
ष्भीड़ में रखे उसे या उसे तन्हा रखेष्
अन्त में काव्य पाठ करते हुए डॉ आशुतोष वाजपेयी ने छंदों का वाचन करते हुए कहा.
ष्तोड़ते न सन्त हैं समाज को कभी परन्तुए
राजनीति व्यक्ति व्यक्ति तोड़ती चली गयीष्

कार्यक्रम में वसीम अकरमए अशोक शुक्ल ष्अन्जानष्ए डॉ दिनेश चन्द्र अवस्थीए एहतेशाम ष्गौहरष् रमा शंकर सिंहए प्रख्यात व्यंग्यकार अनूप मणि त्रिपाठीए सौरभ श्रीवास्तवए शाहबाज़ ष्तालिबष्ए डॉ गोपाल कृष्ण शर्मा ष्मृदुलष् सरवर लखनवी आदि ने भी अपनी रचनाओं का पाठ करके तालियां बटोरींण्ण्ण्
कार्यक्रम के समापन में संस्था के महासचिव मनमोहन सिंह भाटिया ने सभी का आभार व्यक्त कियाण्ण्

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चैधरी ने कहा है कि

Posted on 30 March 2016 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चैधरी ने कहा है कि प्रदेश को विकास, प्रगति एवं खुशहाली के रास्ते पर निरंतर अग्रसर रखने के लिए शांति एवं सुरक्षा का वातावरण आवश्यक है। मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव इस संबन्ध में विशेष रुप से सजग हैं क्योंकि वे जानते हैं कि कानून व्यवस्था मजबूत होने पर ही उद्योगधंधे विकसित हो सकते हैं, बाहर से पूँजी निवेश बढ़ा होता है और आम आदमी सुरक्षा का एहसास कर सकता है। समाजवादी सरकार इस दिशा में कार्यरत रही है फलस्वरुप धार्मिक त्यौहार, पंरपरागत यात्रांए और जुलूस सभी शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हुए हैं। निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से पंचायत चुनाव भी हुए हैं।
न्यूनतम समय में त्वरित सहायता के लिए प्रदेश स्तरीय पुलिस इमरजेंसी प्रबन्ध प्रणाली (पी0ई0एम0एस0) डायल 100 परियोजना लागू की जा रही है। आगामी 5 वर्षो की अवधि में रु0 2,325.33 करोड की लागत से संचालित की जाने वाली इस योजना के लिए राजधानी लखनऊ में एक केन्द्रीय मास्टर कोआर्डिनेटर सेंटर का शिलान्यास किया जा चुका है। किसी आकस्मिक आवश्यकता पर प्रदेश के किसी भी स्थान से फोन, एस0एम0एस0 से केन्द्र से संपर्क करते ही संबधित काल करने वाले व्यक्ति को शहरों में अधिकतम 10 मिनट के अन्दर तथा ग्रामीण क्षेत्रों में 20 मिनट के अन्दर सहायता मिल सकेगी।
समाजवादी सरकार ने अपराधों पर प्रभावी नियंत्रण के लिए स्मार्ट सिटी सर्विलांस सिस्टम लखनऊ में लागू किया है और इसे 11 और नगरों में लागू किये जाने का प्रस्ताव है। इससे अपराधियों को पकड़ने और जुलूस प्रदर्शनों पर नियंत्रण हो सकेगा। प्रदेश के 75 जनपदों में अत्याधुनिक उपकरणों एवं जी0पी0एस0 से सज्जित 3,200 चार पहिया वाहन तथा 1,600 दो पहिया वाहनों को उपलब्ध कराया गया है।
भाजपा आर0एस0एस0 और दूसरे सांप्रदायिक संगठनों द्वारा सामाजिक सद्भाव को ठेस पहुँचाने के प्रयासों को पुलिस बल द्वारा सख्ती के साथ हर मौके पर प्रभावी कार्यवाही कर काबू किया गया और सामाजिक सौहार्द को बनाए रखा गया है। विपक्ष के जो लोग विकास में बाधा डालना चाहते है वही समाजवादी सरकार और मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव की आलोचना करते हैं। मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव जी के प्रयासों से जनसाधारण में सुरक्षा की भावना बलवती हुई है और प्रदेश में शांति व्यवस्था कायम है।
उत्तर प्रदेश के सद्भाव और विकास के लिए खतरों से समाजवादी सरकार सतर्क है। इधर जैसे-जैसे उत्तर प्रदेश विधान सभा के चुनाव निकट आते जा रहे हैं वैसे-वैसे साजिशों का दौर शुरु हो गया। उत्तर प्रदेश में आर0एस0एस0 के प्रमुख और हैदराबादी ओवैशी राजधानी में अपनी-अपनी साजिशों को अंजाम देने की योजना बनाने में जुटे हैं। समाजवादी सरकार के रहते ये लोग अपने कुत्सित इरादों में कभी सफल नही हो सकेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

अनिल कुमार दमेले ने निदेशक पंचायती राज का चार्ज ग्रहण किया

Posted on 30 March 2016 by admin

पंचायती राज निदेशालय, लोहिया भवन, अलीगंज में निदेशक पंचायती राज  के पद पर अनिल कुमार दमेले  ने निर्वतमान निदेशक पंचायती राज उदय वीर सिंह यादव से चार्ज ग्रहण किया।इस अवसर पर अनिल कुमार दमेले निदेशक पंचायती राज  का स्वागत विभागीय अधिकारीयो द्वारा किया गया। श्री दमेले ने इस अवसर पर विचार व्यक्त करते हुए कहा कि पंचायत राज विभाग के अधिकारियों/ कर्मचारियों को पूरी मेहनत तथा ईमानदारी से काम करना होगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सैफई (इटावा)किसानों को आधुनिक तकनीकों से रूबरू कराने के उद्देश्य से पीएचडी चेम्बर द्वारा आयोजित

Posted on 30 March 2016 by admin

सैफई (इटावा)किसानों को आधुनिक तकनीकों से रूबरू कराने के उद्देश्य से पीएचडी चेम्बर द्वारा आयोजित सैफई में विज्ञान से हरे-भरे खेत विषयक उत्तर प्रदेश एग्रीहोर्टी टेक दो दिवसीय सेमिनार में मुख्य अतिथि मा. मुख्यमंत्री उ. प्र. श्री अखिलेश यादव ने उक्त अवसर पर अपने सम्बोधन में कहा कि किसानों के बिना इस कार्यक्रम का आयोजन नहीं हो सकता है। किसान जब अपने खेत में अन्न उगाता है तभी आम जन उसका उपभोग कर सकते है। उनकी आय व स्तर को ऊपर उठाने के लिए इस कार्यक्रम को आयोजित किया गया जिसमें विभिन्न प्रकार की तकनीकी की जानकारी दी जा रही है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार मा. राममनोहर लोहिया एवं नेताजी मा. श्री मुलायम सिंह यादव जी के द्वारा दिखाये गये मार्ग का अनुसरण करते हुए आम जन को उनकी आवश्यकता हेतु योजनायें संचालित कर रही है। उन्होंने कहा कि हमारे प्रदेश में लगभग दो करोड़ अण्डों की खपत प्रतिदिन होती है जोकि किसी भी जगह नहीं है और इन अण्डों का हम बाहर से आयात करते हैं इसको दृष्टिगत रखते हुए प्रदेश सरकार के द्वारा संचालित कुक्कट योजना के अन्तर्गत लगभग 20 लाख अण्डों का उत्पादन करने हेतु उद्यम लगा दिया गया है तथा इस उत्पादन को आगे भी बढ़ाया जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार को ऐसी योजनायें संचालित करनी चाहिए जिससे किसानों के उत्पादन जैसे दाल, अनाज आदि का उचित मूल्य उन्हें मिलता रहे। प्रदेश सरकार ने इतने कम समय में मेट्रो का कार्य पूर्ण किया है जोकि प्रदेश सरकार के विकास को दर्शाता है प्रदेश सरकार ने ही बेरोजगारों युवकों को रोजगार देेने के लिए पुलिस भर्ती प्रक्रिया आसान कर दी है सरकार द्वारा अभी 30 हजार की भर्ती निकाली गयी है जोकि आगे भी निकाली जायेगी। प्रदेश सरकार हर वर्ग के उन्नयन हेतु विभिन्न योजनायें संचालित कर रही है जिसका लाभ सभी को मिल रहा है उन्होंने समाजवादी पेंशन योजना के बारे में बताते हुए कहा कि इस योजना के माध्यम से 45 लाख लोगों को लाभान्वित किया जाना था जिसे बढाकर 55 लाख लोगों को लाभान्वित किया जायेगा।
मा. खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री श्री ब्रह्मशंकर त्रिपाठी ने कहा कि प्रदेश की सपा सरकार के नेतृत्व में जो विकास के कार्य हुए हैं वह काबिले तारीफ है। प्रदेश का नेतृत्व ऐसे हाथों में है जो लगातार विकास के बारे में सोचते रहते है और जनता के हित के कार्यो को आगे बढ़ाते है।
मा. कृषि, शिक्षा एवं कृषि अनुसंधान मंत्री श्री विनोद सिंह उर्फ पंडित सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश के युवा मुख्यमंत्री के कुशल नेतृत्व में प्रदेश का चैमुखी विकास हुआ है मां. मुख्यमंत्री की ही सोच थी कि उन्हांेंने गरीब जनता को चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने के लिए 108 एम्बूलेंस तथा महिलाओं के लिए विशेष 102 एम्बूलेंस योजना संचालित की। प्रदर्शनी पंडाल में विभिन्न क्षेत्रों/तकनीक की कम्पनियों के लगभग 110 स्टाॅल लगे थे। जिन पर आम जन/कृषक अपनी आवश्यकता के अनुसार जानकारी प्राप्त कर रहे थे।
उक्त अवसर पर गोपाल एस जिवारझका, सुधांशु झांगीरमा, संस्थापक शुलभ इण्टरनेशनल डा. विन्देश्वर पाठक आदि ने किसानों के हित में सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में एवं इनके विकास हेतु किये जा रहे विकास कार्याें की जानकारी दी। कार्यक्रम में सांसद श्री धर्मेन्द्र यादव, मा. सांसद श्री तेजप्रताप यादव, मा. सदर विधायक श्री रघुराज शाक्य, मा. विधायका श्रीमती सुखदेवी वर्मा, एैग्रीकल्चर प्रोडक्ट कमिशनर श्री परवीर कुमार, जिलाधिकारी श्री नितिन बंसल, आदि सहित भारी संख्या में गणमान्य नागरिक एवं किसान भाई उपस्थित रह

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उत्तर प्रदेश कंाग्रेस कमेटी अल्पसंख्यक विभाग के प्रदेश पदाधिकारियेां, मंडल/जोनल चेयरमैन तथा जिला/शहर चेयरमैन की बैठक कल दिनांक 29मार्च, 2016 को

Posted on 30 March 2016 by admin

उत्तर प्रदेश कंाग्रेस कमेटी अल्पसंख्यक विभाग के प्रदेश पदाधिकारियेां, मंडल/जोनल चेयरमैन तथा जिला/शहर चेयरमैन की बैठक कल दिनांक 29मार्च, 2016 को अपरान्ह उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी मुख्यालय में विभाग के चेयरमैन हाजी सिराज मेंहदी की अध्यक्षता में आहूत की गयी है। बैठक में प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डाॅ0 निर्मल खत्री एवं अखिल भारतीय कांग्रेस अल्पसंख्यक विभाग के चेयरमैन श्री खुर्शीद अहमद सैय्यद मुख्य रूप से उपस्थित रहेंगे।
बैठक में निम्नलिखित एजेण्डा प्रस्तावित किया गया है। 1. पिछली बैठक की कार्यवाही की समीक्षा, 2. देश के पहले शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आजाद द्वारा चलाई गयी शिक्षा नीति को ग्राम स्तर तक पहुंचाना और पिछले साल जो निर्णय लिया था उस पर कहां तक पहुंचे, 3. प्रदेश के सभी जनपदों में जिला कार्यकारिणी के गठन की प्रगति रिपोर्ट तथा 2017 के आम चुनाव से पहले ब्लाक स्तर पर चेयरमैनों के गठन प्रक्रिया को पूरा करने पर विचार, 4. उ0प्र0 कंाग्रेस अल्पसंख्यक विभाग में मुसलमानों के अलावा सिख, क्रिश्चियन, जैन, पारसी और बौद्धिस्टों की जिला स्तर पर भागीदारी, यदि नहीं है तो कैसे इन्हें जोड़ा जाये आदि मुद्दों पर विचार-विमर्श किया जायेगा।
इसके अलावा सायं 5.30 बजे अल्पसंख्यक विभाग द्वारा उत्तर प्रदेश कंाग्रेस कमेटी मुख्यालय पर कंाग्रेसजनों का एक होली मिलन समारेाह का आयोजन किया गया है। समारोह की अध्यक्षता प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डाॅ0 निर्मल खत्री जी एवं मुख्य अतिथि के रूप में अखिल भारतीय कांग्रेस अल्पसंख्यक विभाग के चेयरमैन श्री खुर्शीद अहमद सैय्यद उपस्थित रहेंगे। इस मौके पर सांसद श्री प्रमोद तिवारी, सांसद एवं अनु0जाति आयोग के चेयरमैन श्री पी0एल0 पुनिया, सांसद डाॅ0 संजय सिंह, पूर्व सांसद श्री जफर अली नकवी, पूर्व मंत्री डा0 अम्मार रिजवी, पूर्व विधायक श्री फजले मसूद सहित तमाम वरिष्ठ नेतागण भी मौजूद रहेंगे।
आपसे सादर अनुरोध है कि उपरोक्त बैठक एवं होली मिनल समारोह के कवरेज हेतु अपना सम्मानित प्रतिनिधि/छायाकार/कैमराटीम भेजने की कृपा करें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी की महिलाओं द्वारा प्रदेश कंाग्रेस मुख्यालय पर महिला सशक्तीकरण तथा होली मिलन समारोह का आयोजन

Posted on 30 March 2016 by admin

उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी की महिलाओं द्वारा प्रदेश कंाग्रेस मुख्यालय पर महिला सशक्तीकरण तथा होली मिलन समारोह का आयोजन उत्तर प्रदेश कंाग्रेस कमेटी की उपाध्यक्ष सुश्री अनुसुइया शर्मा की अध्यक्षता में किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डाॅ0 निर्मल खत्री जी मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन श्रीमती सिद्धिश्री ने किया।    कार्यक्रम में पूर्व प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष एवं विधायक डाॅ0 रीता बहुगुणा जोशी भी विशेष रूप से मौजूद रहीं। कार्यक्रम की शुरूआत फूलों से होली खेलकर तथा एक दूसरे को अबीर गुलाल लगाकर हुआ।
इस मौके पर प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डाॅ0 निर्मल खत्री ने उपस्थित सभी महिलाओं को होली एवं रंग पंचमी की बधाई दी एवं सम्बोधित करते हुए कहा कि आज महिलाएं हर क्षेत्र में बहुत अच्छा कार्य कर रही हैं। डाॅ0 खत्री ने कहा कि एनजीओ तथा स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को रोजगारपरक सहायता दिलवाकर उन्हें आत्मसम्मान व स्वाभिमान से जीने व आर्थिक रूप से स्वावलम्बी बनाने के लिए प्रदेश सरकार की ओर से ठोस कदम उठाया जाना चाहिए तथा उन्हें रोजगार शुरू करने के लिए कैसे प्रोत्साहित किया जाय इस पर गंभीरता से विचार किया जाना चाहिए।
कार्यक्रम की आयेाजक सुश्री सुश्री अनुसुइया शर्मा ने कहा कि महिला सशक्तीकरण कार्यक्रम के माध्यम से महिलाओं के आर्थिक प्रगति की ओर बढ़ने की दिशा में तथा हर क्षेत्र में महिलाओं की 50 प्रतिशत तक  की भागीदारी सुनिश्चित की जानी चाहिए। उन्होने कहा कि हाल ही में जिलाधिकारी से सम्पर्क कर उन्होने जिले को आवंटित किये जाने वाले फण्ड में एनजीओ व स्वयं सहायता समूह की भागीदारी सुनिश्चित कराने की दिशा में सफल व सार्थक प्रयास करने का वीड़ा उठाया है।
इस मौके पर गीत संगीत, होली गीत आदि का भी महिलाओं द्वारा आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में प्रमुख रूप से श्रीमती आयशा खान, श्रीमती नूतन बाजपेयी, श्रीमती सुशीला शर्मा, श्रीमती सुशीला सोनकर, श्रीमती अनन्ता तिवारी, श्रीमती अंजुम खान, श्रीमती मीना पाण्डेय, श्रीमती लक्ष्मी वर्मा, श्रीमती विभा त्रिपाठी, श्रीमती शीला मिश्रा, श्रीमती सुमन उपाध्याय, श्रीमती रीना विक्रम सिंह, श्रीमती सुमिता सोनकर, श्रीमती विजयलक्ष्मी, परवीन खान, साबरा खातून, श्रीमती ललिता शर्मा, श्रीमती फरहाना मालिकी सहित सैंकड़ों महिलाएं मौजूद रहीं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

कांग्रेस पार्टी की नीतियों में आस्था एवं विश्वास व्यक्त करते हुए आज यहां

Posted on 30 March 2016 by admin

कांग्रेस पार्टी की नीतियों में आस्था एवं विश्वास व्यक्त करते हुए आज यहां प्रदेश कंाग्रेस मुख्यालय में श्री सुभाष चन्द्र श्रीवास्तव जनपद गोरखपुर एवं श्रीमती कीर्ति शुक्ला जनपद फतेहपुर ने अपने सैंकड़ों साथियों के साथ प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डाॅ0 निर्मल खत्री जी के समक्ष कांग्रेस पार्टी की सदस्यता ग्रहण की।
यह जानकारी देते हुए प्रदेश कंाग्रेस के महासचिव एवं कम्युनिकेशन विभाग के वाइस चेयरमैन मारूफ खान ने बताया कि जनपद गोरखपुर से श्री सुभाष चन्द्र श्रीवास्तव के साथ कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण करने वालों में प्रमुख रूप से सर्वश्री मनोज सिंह एडवोकेट, अखिलेश सिंह एडवोकेट, श्री सच्चिदानन्द शुक्ल, मुश्ताक अहमद मंसूरी, तारिक खां एडवोकेट, विवेक श्रीवास्तव, श्रीराम तिवारी, मनोहर सिंह, जुबैर खां, पंकज श्रीवास्तव, अरूण सिंह, अजय सिंह, चन्द्रशेखर सिंह, मो0 फाकिर, मल्लू सिंह आदि सैंकड़ों लोग शामिल रहे।
श्री खान ने बताया कि इस मौके पर जनपद फतेहपुर से श्रीमती कीर्ति शुक्ला के साथ कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण करने वालों में प्रमुख रूप से श्री विजय कुमार शुक्ला, श्रीमती प्रेमा शुक्ला, श्री पुन्नू अवस्थी ग्राम प्रधान सुजावलपुर, श्रीमती जानकी देवी, श्रीमती सुनीता देवी, श्रीमती राम दुलारी, श्रीमती नगमा हुसैन, श्रीमती नाजिया बानो, श्रीमती राजकुमारी दुबे, श्रीमती एम. शकुन्तला सक्सेना, श्री रवीन्द्र वर्मा, श्री रामसरन गुपत, श्री रामकिशोर दुबे, श्री राजेश शुक्ला, श्री नीरज सिंह, शीवेन्द्र सिंह, मनीष सिंह, रूद्रप्रताप सिंह, वरूण शुक्ला आदि सैंकड़ों लोग शामिल रहे।
इस मौके पर सदस्यता ग्रहण समारेाह को सम्बोधित करते हुए प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डाॅ0 निर्मल खत्री ने कहा कि कंाग्रेस पार्टी की नीतियों एवं सबको साथ लेकर चलने की विचारधारा से प्रभावित होकर लोगों का लगातार झुकाव कंाग्रेस की तरफ बढ़ रहा है। उन्होने कहा कि इन लेागों के पार्टी में शामिल होने से संगठन को काफी बल मिलेगा।
श्री खान ने  बताया कि सदस्यता ग्रहण समारोह में प्रदेश कंाग्रेस के कोषाध्यक्ष एवं पूर्व एमएलसी श्री हरीश बाजपेयी, सुश्री अनुसुइया शर्मा, श्री वीरेन्द्र मदान, श्री मारूफ खान, श्री द्विजेन्द्र त्रिपाठी, श्री संजीव कुमार सिंह, श्री प्रमोद कुमार सिंह आदि वरिष्ठ नेताओं ने सदस्यता ग्रहण करने वालों का स्वागत करते हुए बधाई दी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सहारनपुर की चार सड़कों का सुदृढ़ीकरण एवं पुनर्निर्माण के लिए धनराशि मंजूर

Posted on 30 March 2016 by admin

उत्तर प्रदेश शासन ने सहारनपुर की चार सड़को का सुदृढ़ीकरण/पुनर्निर्माण का कार्य कराये जाने के लिए राज्यांश के रूप में 44.30 लाख रूपये मंजूर किये हैं।
उल्लेखनीय है कि चालू वित्तीय वर्ष के (एस0सी0एस0पी0/आयोजनागत) अन्तर्गत अंशदायी आधार पर कृषि विपणन सुविधाओं के लिए निर्मित सम्पर्क मार्गों के सुदृढ़ीकरण/पुनर्निर्माण (जिला योजना) में स्वीकृत सड़क निर्माण अन्य विभाग द्वारा कराये जाने के कारण शासन ने उसके स्थान पर सहारनपुर की अन्य चार सड़कों का सुदृढ़ीकरण/पुनर्निर्माण कराये जाने की मंजूरी जिला गन्ना अधिकारी सहारनपुर को दी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

वर्ष 2016-17 के लिए थोक मांग आपूर्तकों का चयन

Posted on 30 March 2016 by admin

उत्तर प्रदेश शासन ने प्रदेश में वर्ष 2016-17 के लिए थोक मांग आपूर्ति के लिए आपूर्तकों का चयन कर उन्हें जनपद आवंटित कर दिये हैं। साथ ही आपूर्ति दर भी प्रतिकिलोग्राम के हिसाब से तय कर दी है।
इस संबंध में आबकारी विभाग ने शासनादेश जारी कर दिया है। शासनादेश के अनुसार शासन ने यह दरें निविदा के आधार पर तय की है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

नशा मानव समाज के लिए एक अभिशाप

Posted on 30 March 2016 by admin

नशा एक ऐसी बुराई है, जिससे इंसान का अनमोल जीवन समय से पहले ही मौत का शिकार हो जाता है। नशे के लिए समाज में शराब, गाॅजा, भाॅग, अफीम, जर्दा, गुटखा, तम्बाकू और धूम्रपान बीडी, सिगरेट, हुक्का, चिलम सहित सरस, स्मैक, कोकीन, ब्राउन शुगर, जैसे घातक मादक दवाओं और पदार्थों का उपयोग किया जा रहा है। इस जहरीले और नशीले पदार्थों के सेवन से व्यक्तियों को शारीरिक, मानसिक और आर्थिक हानि पहुॅचने के साथ ही इससे सामाजिक वातावरण भी प्रदूषित होता है। साथ ही स्वयं और परिवार की सामाजिक व आर्थिक स्थिति को भी बहुत नुकसान पहुॅचाता है। नशा के आदी व्यक्ति को समाज में हेय दृष्टि से देखा जाता है। नशे करने वाला व्यक्ति परिवार के लिए बोझ स्वरूप हो जाता है। उसकी समाज के लिए उपादेयता शून्य हो जाती है। वह नशे से अपराध की ओर अग्रसर हो जाता है तथा शान्ति पूर्ण समाज के लिये अभिशाप बन जाता है। नशा एक अन्तर्राष्ट्रीय विकराल समस्या बन गयी है। इस दुव्र्यसन से आज स्कूल जाने वाले छोटे-छोटे बच्चों से लेकर बड़े बुजुर्ग और विशेष कर युवा वर्ग बुरी तरह प्रभावित हो रहे हैं। इस अभिशाप से समय रहते मुक्ति पा लेने में ही मानव समाज की भलाई है। जो इसके चंगुल में फंस गया वह स्वयं तो बर्बाद होता ही है, इसके साथ ही उसका परिवार भी बर्बाद हो जाता है। आज कल देखा जा रहा है कि युवा वर्ग इसकी चपेट में दिनों दिन आ रहा है, वह तरह-तरह के नशे जैसे तम्बाकू, गुटखा, बीडी, सिगरेट और शराब के चंगुल में फंसता ही जा रहा है जिसके कारण उसका कैरियर चैपट हो रहा है।
क्षेत्रीय मद्य निषेध एवं समाजोत्थान अधिकारी श्री आर0एल0 राजवंशी ने आज जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से कहा है कि किसी भी तरह के नशे से मुक्ति के लिए सिर्फ एक ही उपाय है वह है संयम। वैसे तो संयम कई समस्याओं का समाधान है, लेकिन जहाॅ तक नशा मुक्ति का सवाल है संयम से बेहतर कोई दूसरा विकल्प नहीं है, हाॅ स्वयं की काउन्सलिंग भी नशा मुक्ति में  कारगर है। किसी की काउन्सलिंग करके या किसी से काउन्सलिंग लेकर भी नशे से मुक्त हुआ जा सकता है। व्यसनों से मुक्ति पाने के लिए नशा करने वाले साथियों से अधिक से अधिक दूर रहें। मेहमानों का स्वागत नशे से न करें। घर में या जेब में बीड़ी, सिगरेट, गुटखा, पान मसाला आदि न रखें, बच्चों के हाथ बाजार से नशीले पदार्थ/वस्तुयें न मंगवांयंे। नशा नाश की जड़ है। नशा हर बुराई की जड़ है। इससे बचकर रहने में ही भलाई है। इन पदार्थों से छुटकारा दिलाने के लिये पीडि़त व्यक्ति का उपचार आवश्यक है इस दिशा में सामाजिक स्वैच्छिक संगठनों द्वारा नशा मुक्ति केन्द्र स्थापित किये गये हंै। इन केन्द्रों पर मादक द्रव्य या मादक पदार्थो का सेवन करने वाले व्यक्तियों को छुटकारा दिलाने के लिए निःशुल्क परामर्श सहित उपचार किये जाता हैं।
मद्य निषेध विभाग ने लोगों से आह्वान किया है कि हम सब प्रण करें कि जहां तक सम्भव हो लोगों को नशे के सेवन से रोकेंगे। केवल और केवल व्यसन मुक्त व्यक्ति ही अच्छे समाज व राष्ट्र की रचना कर सकते हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

March 2016
M T W T F S S
« Feb   Apr »
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031  
-->




 Type in