Archive | March 15th, 2016

प्रधानमंत्री आवास योजना-सबके लिए आवास (शहरी) मिशन के क्रियान्वयन का निर्णय

Posted on 15 March 2016 by admin

मंत्रिपरिषद ने प्रधानमंत्री आवास योजना-सबके लिए आवास (शहरी) मिशन के क्रियान्वयन का फैसला लिया है। इस मिशन के अन्तर्गत वर्ष 2022 तक शहरी क्षेत्र के सभी पात्र परिवारों/लाभार्थियों को आवास प्रदान किया जाना है। इस मिशन को 4 घटकों में विभाजित किया गया है-ऋण से जुड़ी ब्याज सब्सिडी के माध्यम से कमजोर वर्ग के लिए किफायती आवासों का प्रोत्साहन, भूमि का संसाधन के रूप में उपयोग करते हुए निजी प्रर्वतकांें की भागीदारी से स्लम वासियों का स्लम पुनर्वास। सार्वजनिक तथा निजी क्षेत्रों के साथ भागीदारी में किफायती आवास प्रदान किया जाना तथा लाभार्थी आधारित व्यक्तिगत आवास निर्माण के लिए सब्सिडी प्रदान किया जाना। एक परिवार/लाभार्थी इन 4 घटकों में से केवल 01 घटक का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र होगा।
योजना के तहत केन्द्रीय सहायता 60 प्रतिशत और अवशेष 40 प्रतिशत राज्य द्वारा वहन किया जाएगा। योजना के अन्तर्गत प्रदेश के सभी 635 नगर निकायों की सूची भारत सरकार को प्रेषित की गई है। मिशन के दिशा-निर्देशानुसार कार्य योजनाओं और परियोजनाओं के अनुमोदन के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में राज्य स्तरीय स्वीकृति और निगरानी समिति का गठन किया जाएगा। सूडा को राज्य स्तरीय नोडल एजेन्सी नामित करने एवं इसके अधीन राज्य स्तरीय मिशन निदेशालय का गठन और निदेशक सूडा को मिशन निदेशक नामित किए जाने का फैसला भी लिया गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

कानपुर मेट्रो रेल परियोजना का डीपीआर अनुमोदित

Posted on 15 March 2016 by admin

मंत्रिपरिषद द्वारा कानपुर मेट्रो रेल परियोजना हेतु राइट्स लि0 द्वारा तैयार की गई विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) को अनुमोदित कर दिया गया है।
कानपुर महानगर में मेट्रो रेल परियोजना के त्वरित क्रियान्वयन हेतु लिए गए निर्णयों के क्रम भारत सरकार की अनुभवी एवं विशेषज्ञ संस्था राईट्स द्वारा डीपीआर तैयार कर उपलब्ध कराया गया है। प्रस्तुत डीपीआर के अनुसार कानपुर मेट्रो रेल परियोजना में कुल 32 कि0मी0 की लम्बाई में 02 कारीडोर्स प्रस्तावित हैं।
इन दोनों कारीडोर्स में कुल 31 स्टेशन प्रस्तावित हैं। जिनमें 19 एलिवेटेड एवं 12 भूमिगत हैं। अगस्त, 2015 की दरों पर कर एवं प्रभार सहित परियोजना की कुल लागत 13721 करोड़ रुपए अनुमानित है। डी0पी0आर0 में भारत सरकार के परामर्श अथवा अन्य कारणों से भविष्य में किए जाने वाले संशोधनों अथवा परिवर्तनों हेतु डी0पी0आर0 में प्रस्तावित कारीडोर के क्रियान्वयन में आने वाली व्यवहारिक कठिनाइयों के दृष्टिगत निर्णय लिए जाने हेतु मुख्यमंत्री को अधिकृत करने का फैसला भी लिया गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

18 मण्डलीय जनपदों के राजकीय चिकित्सालयों में गुर्दा रोग से पीडि़त रोगियों के इलाज हेतु हीमो-डायलिसिस की निःशुल्क सुविधा उपलब्ध कराने का निर्णय

Posted on 15 March 2016 by admin

मंत्रिपरिषद ने व्यापक जनहित में प्रदेश के 18 मण्डलीय जनपदों के राजकीय चिकित्सालयों में गुर्दा रोग से पीडि़त रोगियों के इलाज हेतु हीमो-डायलिसिस की निःशुल्क सुविधा उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है। इसके तहत सार्वजनिक-निजी सहभागिता (पी.पी.पी.) के आधार पर चयनित 18 मण्डलीय राजकीय चिकित्सालयों में 180 हीमो-डायलिसिस मशीनें स्थापित कराते हुए यह सुविधा प्रदान की जाएगी। इस सम्बन्ध में तैयार किए गए आर.एफ.क्यू. सह आर.एफ.पी. में निविदा मूल्यांकन समिति द्वारा अनुमोदित कोरिजेण्डम की संस्तुतियों को समाहित करते हुए अनुमोदन प्रदान कर दिया गया है। इस सम्बन्ध में निजी सेवा प्रदाता के चयन पर अंतिम निर्णय एवं वांछित अन्य कार्रवाई पर अग्रेत्तर निर्णय लेने हेतु मुख्यमंत्री को अधिकृत किया गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

वृद्धावस्था पेंशन में प्रदेश सरकार द्वारा राज्यांश में 100 रु0 प्रतिमाह की बढ़ोत्तरी, 1 अप्रैल, 2016 से मिलेगी 400 रु0 पेंशन

Posted on 15 March 2016 by admin

मंत्रिपरिषद द्वारा ‘उत्तर प्रदेश राज्य वरिष्ठ नागरिक नीति’ को अनुमोदित कर दिया गया है। इस नीति के तहत राज्य में वरिष्ठ नागरिकों के हितों की सुरक्षा हेतु विभिन्न क्षेत्रों में कार्य किए जाएंगे। वृद्धाश्रमों की स्थापना की जाएगी। नवीन योजनाओं के मास्टर प्लान में एक ही परिसर में वृद्धाश्रम व अनाथालय के निर्माण तथा संचालन हेतु भूमि का आरक्षण, स्वैच्छिक संस्थाओं द्वारा एक ही परिसर में वृद्धाश्रम एवं अनाथालय के निर्माण तथा संचालन के लिए प्रस्ताव प्राप्त होने पर भूमि उपलब्ध कराने की व्यवस्था तथा वृद्धाश्रम व अनाथालय के संचालन हेतु भवन निर्माण कर, प्रतिष्ठित स्वयंसेवी संस्थाओं को संचालन के लिए उपलब्ध कराएंगे।
ऐसे वृद्धाश्रमों में कम से कम 25 प्रतिशत सीटें बी0पी0एल0 श्रेणी के वरिष्ठ नागरिकों हेतु आरक्षित की जाएगी और इन्हें निःशुल्क आवासीय सुविधा एवं भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। राज्य सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश माता-पिता एवं वरिष्ठ नागरिक भरण-पोषण नियमावली, 2014 के अन्तर्गत स्थापित वृद्धाश्रमों के रख-रखाव एवं संचालन हेतु नियमानुसार चयनित स्वयं सेवी संस्थाओं को अनुदान दिया जाएगा। ऐसे वृद्धाश्रमों में अशक्त एवं असहाय वरिष्ठ नागरिकों को आवासीय एवं भोजन आदि की व्यवस्था निःशुल्क प्रदान की जाएगी।
वरिष्ठ नागरिकों के कल्याणार्थ प्रदेश में विभिन्न संस्थाओं द्वारा संचालित सभी प्रकार के वृद्धाश्रमों से सम्बन्धित नीति विषयक प्रकरणों के निर्धारण, अनुश्रवण व अनुपालन सुनिश्चित करने हेतु समाज कल्याण विभाग के अन्तर्गत एक वृद्धाश्रम नियामक इकाई का गठन किया जाएगा। जिसकी अध्यक्षता निदेशक समाज कल्याण करेंगे तथा विभागीय संयुक्त निदेशक इसके सदस्य सचिव/संयोजक होंगे। वरिष्ठ नागरिकों को आवास-क्रय एवं वृहद् मरम्मत हेतु सहजतापूर्वक कम दर पर ऋण प्रदान करने तथा किश्तें अदा करने की व्यवस्था की जाएगी। वरिष्ठ नागरिकों को स्वास्थ्य सुविधाएं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र स्तर पर तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र स्तर पर उपलब्ध कराई जाएंगे।
वृद्धावस्था पेंशन की धनराशि में राज्य सरकार द्वारा राज्यांश में 100 रुपए प्रतिमाह की वृद्धि करते हुए वृद्धावस्था पेंशन की धनराशि 400 रुपए प्रतिमाह दिनांक 01 अप्रैल, 2016 से की जाएगी। वरिष्ठ नागरिकों को जीवन एवं सम्पत्ति की सुरक्षा प्रदान करने के लिए ‘वरिष्ठ नागरिकों हेतु हेल्पलाइन’ की स्थापना प्रदेश सरकार द्वारा की जाएगी। निरक्षर वरिष्ठ नागरिकों को साक्षर बनाने का कार्य किया जाएगा तथा वरिष्ठ नागरिकों को उनके अधिकारों के बारे में शिक्षित एवं जागरूक किया जाएगा। स्कूल, काॅलेजों में ‘दादा-दादी एवं नाना-नानी दिवस’ मनाए जाएंगे, जिसमें परिवार के वरिष्ठ नागरिकों को विशेष रूप से आमंत्रित किया जाएगा और उनकी रुचि के अनुसार कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे।
वरिष्ठ नागरिकों के लिए मनोरंजन केन्द्रों, बहुउद्देशीय नागरिक सेवा केन्द्रों, डे-केयर सेण्टर, बहुउद्देशीय मनोरंजन केन्द्रों एवं अल्पकालिक निवास केन्द्रों का गठन स्थानीय निकायों द्वारा आवश्यकतानुसार किया जाएगा। विभिन्न मनोरंजक कार्यक्रमों, सांस्कृतिक व सामाजिक कार्यक्रमों, मेलों, प्रदर्शनी, पार्कों आदि में भाग लेने हेतु वरिष्ठ नागरिकों को प्रवेश निःशुल्क या रियायती दर पर उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जाएगी। तहसील दिवस/थाना दिवस आदि में वरिष्ठ नागरिकों से प्राप्त प्रार्थना पत्रों/शिकायतों का निस्तारण प्राथमिकता पर किया जाएगा एवं इसकी अलग से समीक्षा सम्बन्धित जनपद स्तरीय अधिकारियों द्वारा की जाएगी।
वरिष्ठ नागरिकों में विशेषकर वृद्ध महिलाओं को विधिक सहायता निःशुल्क एवं उनके निवास पर ही उपलब्ध कराई जाएगी तथा विभिन्न आवासीय योजनाओं में आरक्षण के अन्तर्गत वरिष्ठ महिलाओं को प्राथमिकता प्रदान की जाएगी।
वरिष्ठ नागरिकों के लिए राज्य स्तर पर ‘वरिष्ठ नागरिक कल्याण निधि’ की स्थापना की जाएगी। इस निधि में सरकार, निजी क्षेत्र की कम्पनियों, ट्रस्टों, धर्मार्थ संस्थाओं व निजी व्यक्तियों से प्राप्त सहायता अथवा दान राशि जमा कराई जाएगी तथा ऐसी धनराशि को कर मुक्त किया जाएगा। निधि में प्राप्त धनराशि का उपयोग शासन द्वारा निर्धारित प्रक्रिया को ध्यान में रखकर किया जाएगा। निधि की स्थापना/शुरुआत राज्य सरकार के 5 करोड़ रुपए के योगदान से की जाएगी।
प्रदेश में ‘उत्तर प्रदेश वरिष्ठ नागरिक नीति’ के अन्तर्गत वरिष्ठ नागरिकों के कल्याण हेतु संचालित कार्यक्रमों एवं प्रदान की जाने वाली सेवाओं के क्रियान्वयन हेतु मुख्य सचिव की अध्यक्षता में अन्तर्विभागीय समिति का गठन किया जाएगा। वरिष्ठ नागरिकों के हितों से सम्बन्धित इस नीति के सम्यक कार्यान्वयन हेतु निदेशालय समाज कल्याण के अन्तर्गत ‘उत्तर प्रदेश राज्य वरिष्ठ नागरिक नीति प्रकोष्ठ’ का गठन किया जाएगा। वरिष्ठ नागरिकों की समस्याओं को समुचित स्तर पर अध्ययन कर समस्या का निदान करने तथा तद्विषयक कार्यक्रमों के क्रियान्वयन हेतु जनपद स्तर पर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में ‘जनपद स्तरीय वरिष्ठ नागरिक समिति’ का गठन किया जाएगा। प्रदेश स्तर पर ‘उत्तर प्रदेश राज्य वरिष्ठ नागरिक काउन्सिल’ का गठन मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में किया जाएगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव से आज यहां उनके सरकारी आवास पर एस्सेल ग्रुप के चेयरमैन डाॅ0 सुभाष चन्द्रा ने मुलाकात की।

Posted on 15 March 2016 by admin

untitled-12

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव से आज यहां उनके सरकारी आवास पर एस्सेल ग्रुप के चेयरमैन डाॅ0 सुभाष चन्द्रा ने मुलाकात की। भेंट के दौरान डाॅ0 चन्द्रा ने मुख्यमंत्री के नेतृत्व की प्रशंसा की और कहा कि प्रदेश सरकार बेहतरीन काम कर रही है। प्रदेश में विकास कार्य तेजी से चल रहे हैं और निवेश की अपार सम्भावनाएं उद्यमियों का इंतजार कर रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार उत्तर प्रदेश में विकास को गति देने के लिए तेजी से फैसले ले रही है।
डाॅ0 सुभाष चन्द्रा ने प्रदेश सरकार की नीतियों एवं कार्यक्रमों की तारीफ करते हुए कहा कि पूर्व में एस्सेल ग्रुप तथा उत्तर प्रदेश सरकार के बीच 10 हजार करोड़ रुपए के एम0ओ0यू0 पर हस्ताक्षर हुए थे, जिसमें से 1,500 करोड़ रुपए का निवेश किया जा चुका है। उन्हांेंने कहा कि शेष 8,500 करोड़ रुपए का निवेश भी शीघ्र ही किया जाएगा।
एस्सेल ग्रुप के चेयरमैन ने कहा कि उनका ग्रुप प्रदेश में पावर ट्रान्समिशन, इन्फ्रा, रिवरफ्रण्ट डेवलप्मेण्ट, सोलर प्रोजेक्ट, आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे, साइड डेवलप्मेण्ट प्रोजेक्ट तथा कई अन्य स्टेट हाई-वे प्रोजेक्टों पर काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में एस्सेल वल्र्ड से भी बड़ा प्रोजेक्ट लगाया जाएगा। प्रदेश सरकार से निवेश के सम्बन्ध में हो रही चर्चा के मद्देनजर उनका ग्रुप प्रदेश में और अधिक निवेश कर सकता है।
इस अवसर पर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा कि प्रदेश के विकास कार्याें में एस्सेल ग्रुप का योगदान प्रशंसा योग्य है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि भविष्य में उत्तर प्रदेश के विकास में इस ग्रुप की भागीदारी और बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि एस्सेल ग्रुप के चयरमैन डाॅ0 सुभाष चन्द्रा से उत्तर प्रदेश के विकास के सम्बन्ध में आज हुई चर्चा काफी सकारात्मक है।
प्रदेश के मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन ने कहा कि एस्सेल ग्रुप की टीम तथा प्रदेश सरकार के अधिकारी अगले एक सप्ताह के अन्दर प्रदेश में निवेश की सम्भावनाओं जैसे लाॅजिस्टिक्स, मार्केटिंग, इण्डस्ट्रियल, एग्री मार्केट सेण्टर्स के निर्माण, गोमती रिवरफ्रण्ट का विकास तथा अन्य शहरों की विकास योजनाओं में सहयोग पर विचार-विमर्श करेंगे। उन्होंने कहा कि निवेश की योजनाओं का चिन्हीकरण भी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार बड़ी-बड़ी परियोजनाओं को पी0पी0पी0 माॅडल के आधार पर विकसित करना चाहती है। अतः एस्सेल ग्रुप के साथ इसकी सम्भावनाओं पर भी चर्चा होगी।
मुलाकात के दौरान पूर्व रक्षा मंत्री एवं सांसद श्री मुलायम सिंह यादव भी मौजूद थे। उन्होंने एस्सेल ग्रुप के चेयरमैन का स्वागत करते हुए आशा व्यक्त की कि वे पूरे मनोयोग से उत्तर प्रदेश के विकास में अपना योगदान देंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

जनपद के आठ विकास खण्डों मे सांस्कृतिक दलों द्वारा शासन की नीतियों का व्यापक प्रचार-प्रसार- जिलाधिकारी

Posted on 15 March 2016 by admin

जिलाधिकारी श्री राज शेखर ने  वताया कि  वर्तमान सरकार की विकासपरक योजनाओं, जन कल्याण सम्बन्धी पहल तथा उपलब्धियों की जानकारी आम जनता तक पहुंचाने के उद्देश्य से समाजवादी विकास दिवस के अवसर पर विभिन्न सांस्कृतिक दलों द्वारा 15 से 21 मार्च 2016 को जनपद के आठ विकास खण्डों मे किया जायेगा। उन्होने बताया जनपद स्तरीय मुख्य कार्यक्रम डा0 राम मनोहर लोहिया विधि विश्व विद्यालय के प्रेक्षागृह में होगा। जिसमे  श्रीमंत डी0एन0यादव एण्ड पार्टी तथा श्रीमंत समानान्तर कला मंच द्वारा वर्तमान सरकार की विकासपरक योजनाओं, जन कल्याण सम्बन्धी पहल तथा उपलब्धियों के सम्बन्ध में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा।
जिलाधिकारी ने बताया कि  विकास खण्ड मोहनलालगंज के ग्राम डलौना, विकास खण्ड कार्यालय मोहनलालगंज, करोरा,देवती, नबीनगर, समेसी, उतरावां, मीरखनगर, शेरपुर लवल, निगोहाॅं, पुरहिया, भसण्डा, मऊ,पुरसेनी,गौरा,हुलासखेड़ा, सिसेण्डी, जबरौली व खुजौली में  श्रीमंत समानान्तर कला मंच द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये जायेगें। उन्होने बताया कि गोसाईगंज के ग्राम  सलेमपुर, घुसकर, विकास खण्ड गोसाईगंज, धौरहरा, बक्कास, माढरमऊ, सिठौलीकला, भट्ठी बरकतनगर, बहरौली, आदमपूर नौबस्ता, बस्तिया, निजामपुर बेगरिया मऊ, कासिमपुर विरूहा, मलौली, मंगहुआ, शिवलर, महुरा मऊ, जौखण्डी व हसनापुर में श्रीमंत सुरेश प्रसाद कुशवाहा द्वारा लोकगीत के कार्यक्रम प्रस्तुत किये जायेगें।
जिलाधिकारी ने बताया कि इसी प्रकार विकास खण्ड चिनहट के ग्राम पल्हरी, विकास खण्ड चिनट, अल्लूनगर डिगुरिया, घैला, मुतक्कीपुर, नौबस्ता कला, धावा, गनेशपुर रहमानपुर, उत्तरधौना, पपनामऊ, अनौराकलां, जुग्गौर, सरायशेख, लौलाई, निजामपुर मल्हौर, भरवारा, खरगापुर, मलेसेमऊ व बाधामऊ में श्रीमत डी0एन0यादव एण्ड पार्टी द्वारा सास्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये जायेगें। उन्होने बताया कि  विकास खण्ड मलिहाबाद के ग्राम बहेलिया, कसमण्डी कलां, विकास खण्ड मलिहाबाद, मुजासा, भदवाना, कसमण्डी खुर्द, सेन्धरवा, मनकौटी, कैथुलिया, रूसैना, जिन्दौर, मवईकला, शेरपुर भौसा, गौदा मुजफ्फरनगर, खडौहा, दतली, गढी संजरखां, बक्त्यार नगर, बेलगढा व कटौली में  श्रीमंत नीतू पपेट ग्रुप द्वारा  कठपुतली के कार्यक्रम प्रस्तुत किये जायेगें। उन्होने बताया कि इसी प्रकार विकास खण्ड काकोरी के ग्राम सलेमपुर पतौरा, कठिगरा, विकास खण्ड काकोरी, जलिया मऊ, दसदोई, बहरू,शेरपुर मऊ, अमेठिया सलेमपुर, महीमतमऊ,सिकरोरी, काकराबाद, थावर, कुशमरी, गोपरामऊ, सैंथा, बडागांव, जेहटा, दोना, शिवरी व सरोसा-भरोसा में श्रीमंत ताहिर रजा कव्वाल द्वारा कव्वाली का कार्यक्रम प्रस्तुत किया जायेगा।
जिलाधिकारी ने बताया कि विकास खण्ड सरोजनीनगर के ग्राम मौदा, सदरौना, विकास खण्ड सरोजनीनगर, पिपरसण्ड, वेहटा, मवई पडियाना, भदोई ऐन,तेरवा, नरायनपुर, लतीफनगर, भटगांव पाण्डेय, रहिमनगर पडियाना, गढी चुनौटी, रामचैरा, बन्थरा, बिजनौर, कल्ली पश्चिम, बिरूरा व सरसवां में श्रीमंत जय मातादी आल्हा मण्डल द्वारा आल्हा गायन का कार्यक्रम होगा। उन्होने बताया कि विकास खण्ड बी0के0टी0 के ग्राम असनहा, अटेसुवा, विकास खण्ड बी0के0टी0, बनौगा, कुम्हरावां, मुसपिपरी, महिगवां, भरिगहना, सुल्तानपुर, पहाडपुर, परसऊॅं, शिवपुरी, चन्द्राकोडर, भाखामऊ, पैकरामऊ, गुडम्बा, पलका, बेहटा,, रजौली व गोयला में श्रीमंत लोकाजंलि द्वारा लोकगीत के कार्यक्रम प्रस्तुत किये जायेगें। उन्होने बताया कि इसीप्रकार विकास खण्ड माल के ग्राम पारा भदराही, आंटगढी सौरा, विकास खण्ड माल, गोडवा बरौकी, ससपन, जमोलिया, तिलन,मसीढा रतन, चन्द्रवारा, नवीपनाह ,ढखवा, हसनापुर, गहदों, थरी, मुडियारा, अहिंडर, उमरावल, अमलौली, पतौना, सरथरा, में  श्रीमंतसत्यम शिवम सुन्दर पार्टी द्वारा लोकगीत कार्यक्रम प्रस्तुत किया जायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

कोटपा अधिनियम के उल्लंधन पर 12 व्यक्तियों पर 5105 रूपये का

Posted on 15 March 2016 by admin

मुख्य चिकित्साधिकारी  डा0एस0एन0एस0 यादव के निर्देशानुसार राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के अन्तर्गत जिला तम्बाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ के इन्फोर्समेण्ट स्क्वायड द्वारा शिक्षा भवन, परिवार कल्याण, बाल महिला चिकित्सालय, मेडिकल कालेज चैराहा एवं चैक क्षेत्र में कार्यवाही की गयी।
मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि  इन्फोर्समेण्ट रूक्वायड के दल कोटपा अधिनियम- 2003 के उल्लघंन पर 12 व्यक्तियों से कुल 5105=00 रूपये का जुर्माना वसूल किया गया। इन्फोर्समेण्ट स्क्वायड के जिला सलाहकार डा0 मयंक चैधरी, सामाजिक कार्यकर्ता श्री विनोद सिंह यादव एवं पुलिस बज के सदस्य आदि उपस्थित थे।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 एस0एन0एस यादव ने बताया कि सचल दल में जिला सलाहकार जि0त0नि0प्र0 डा0 मयंक चैधरी, सामाजिक कार्यकर्ता विनोद सिंह यादव एवं पुलिस बल के सदस्यों के साथ छापामारी की कार्यवाही की गयी, जिसमें अधिनियम की धारा-4 के अन्तर्गत धूम्रपान करना, धारा-5 के अन्तर्गत सिगरेट और तम्बाकू उत्पादों का प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष, धारा-6 (ए) 18 वर्ष से कम आयु के व्यक्ति को सिगरेट व तम्बाकू उत्पाद की बिक्री तथा धारा-7 के अन्तर्गत बिना चित्रमय चेतावनी प्रदर्शन वाली सिगरेट की बिक्री एवं खुली सिगरेट की बिक्री शामिल है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

तहसील दिवस के प्रकरणों का निस्तारण प्राथमिकता के आधार पर किया जाये-जिलाधिकारी

Posted on 15 March 2016 by admin

जिलाधिकारी श्री राज शेखर की अध्यक्षता में तहसील सदर मे तहसील दिवस का आयोजन किया गया। जिसमे उन्हांेने कहा कि तहसील दिवस में आये आवेदन पत्रों का निस्तारण प्राथमिकता के आधार पर निर्धारित समय से किया जायें।
जिलाधिकारी ने कहा है कि आम जनता की शिकायतों का निस्तारण सही समय पर गुणवत्ता परक किया जायें तथा निस्तारित की गयी समस्या की जानकारी शिकायतकर्ता को भी उपलब्ध करायी जायें। उन्होने कहा कि  शिकायतकर्ता की मौके पर जाकर समस्या का निराकरण कराया जाये। उन्होने कहा कि तहसील दिवस जनता से सीधे जुड़ी महात्वाकांक्षी योजना है जिसका अनुश्रवण मुख्यमंत्री द्वारा इस कार्य के लिए अलग से गठित प्रकोष्ठ के द्वारा किया जाता है। उन्हांेने कहा कि जन समस्याओं के निस्तारण करने के लिए मौके पर जाकर निराकरण कराया जाये तथा शिकायतकर्ता को निस्तारण के बारे मे बताया भी जाना चाहिए।
जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद की पांच तहसीलों में तहसील दिवस आयोजित किये गये तथा आज आयोजित तहसील दिवसों में 394 प्रकरण प्राप्त हुए जिसमे से 15 प्रकरणों का निस्तारण मौके पर ही कर दिया गया, शेष प्रकरणों को निस्तारण हेतु सम्बन्धित विभागों को भेज दिया गया है।
जिलाधिकारी श्री राज शेखर ने बताया कि आज के आयोजित तहसील दिवस में तहसील सदर में 67 मे से 06 प्रकरण का निस्तारण, तहसील मलिहाबाद में 54 मे से 04 प्रकरण का निस्तारण, तहसील बी0के0टी में 96 मे से 02 प्रकरण का निस्तारण तथा मोहनलालगंज तहसील दिवस में 95 मे से 01 का निस्तारण हो सका, तहसील सरोजनीनगर तहसील में 82 प्रकरण मे से 02 प्रकरण का निस्तारण हो सका। शेष प्रकरणों को निस्तारण हेतु सम्बन्धित  विभागों को भेजा गया ।
जिलाधिकारी ने बताया कि आयोजित जनपद की पांच तहसील दिवसों में पुलिस 62, राजस्व 183, विकास 33, शिक्षा 07, समाज कल्याण 11,चिकित्सा03 तथा अन्य 95 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए है। उन्होने यह भी बताया कि तहसील दिवसों में प्राप्त प्रकरणों को निस्तारण हेतु सम्बन्धित विभागों को भेज दिया गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

अवमुक्त की गयी धनराशि के सापेक्ष खर्च न करने पर कड़ी कार्रवाई की जायेगी शिवपाल सिंह यादव

Posted on 15 March 2016 by admin

उत्तर प्रदेश के लोक निर्माण, सिंचाई, सहकारिता एवं राजस्व मंत्री  शिवपाल सिंह यादव ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जहां-जहां पैसा जिस काम के लिए दिया जा चुका है यदि उस काम पर पैसा नहीं खर्च किया जाता है तो सम्बन्धित अधिकारी के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने मुख्य अभियन्ता एवं अधिशासी अभियन्ताओं को निर्देश देते हुए कहा कि तत्काल बन्धों  एवं बैराजों पर जाकर निरीक्षण करके अवगत करायें। श्री यादव ने कहा कि जहां-जहां शिकायत मिलेगी वहां पर मैं खुद मौके पर जाकर निरीक्षण करूंगा। उन्हांेेंने कहा कि शाहजहांपुर का मै खुद निरीक्षण करूंगा। यहां की काफी शिकायत सुनने को मिल रही है।
श्री यादव आज सिंचाई विभाग के सभागार में अधिकारियों एवं अभियन्ताओं के साथ विभाग की प्रगति एवं अब तक अवमुक्त की गयी धनराशि के सापेक्ष किये गये खर्च की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बडी नदियों की गहराई एवं जल छमता को बढ़ाने के लिए सिल्ट की सफाई करें। श्री यादव ने कहा कि बड़े बैराजों की भी सिल्ट सफाई करके पानी  की सप्लाई सुनिश्चित की जाये। उन्होंने अभियन्ताओं को निर्देश देते हुए कहा कि सभी जिलों की नदियों, नहरों, माइनरों एवं रजबहों की सिल्ट सफाई हर-हाल मे हो जानी चाहिए इसमें लापरवाही करने  वाले के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने कहा कि जहां पर आवश्यकता हो वहां पर विभाग अपना डेेªजर मशीन  भी खरीद लें ताकि सफाई में कम खर्च आये। श्री यादव ने कहा कि राप्ती, गंगा, यमुना, घाघरा आदि नदियों पर बने बन्धों के कटाव निरोधक कार्यों का प्रस्ताव बनाकर अविलम्ब भेज दें। श्री यादव ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि छोटे कामों की अपेक्षा बड़े कामों को प्राथमिकता से नयी तकनीकि से कराने पर बल दिया जाये।
सिंचााई मंत्री ने कहा कि जहां भी जे0ई0 और ए0ई0 की कमी है तथा सेवानिवृत हो रहे हैं उनकी कमी को दूर करने के लिए जब तक नयी भर्ती नहीं होती है तब तक के लिए या दो साल के लिए संविदा पर रखने का प्रस्ताव बनाकर अविलम्ब भेज दें। जिलाधिकारी द्वारा काम में व्यवधान डालने पर उन्होंने अभियन्ताओं को निर्देश दिये कि ऐसे सभी अधिकारियों को चिन्हित करके अवगत करा दें। उनसे बात करके समस्या का समाधान निकाला जायेगा।
बैठक में राज्य मंत्री श्री सुरेन्द्र सिंह पटेल, प्रमुख सचिव सिंचाई श्री दीपक सिंघल, सचिव श्री अनिल कुमार सागर, राहत आयुक्त श्री अनिल कुमार, प्रमुख अभियन्ता लोक निर्माण विभाग श्री ए0के0 गुप्ता तथा प्रमुख अभियन्ता सिंचाई श्री सी0के0 वर्मा एंव सभी जिला के मुख्य अभियन्ता, अधीक्षण अभियन्ता एवं अधिशासी अभियन्ता उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

‘‘शख्सियत एवार्ड’’ से सम्मानित हुयी अनीता सहगल । अभिनेता अनुपम श्याम ओझा ने सम्मानित किया।

Posted on 15 March 2016 by admin

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर बेटी बचाओ अभियान के तहत दिल्ली के कान्स्टीट्यूशन क्लब आफ इन्डिया में ‘शख्सियत अवार्ड-2016’’ के चैथे भव्य समारोह में लखनऊ निवासी उ0प्र0 की बहुमुखी प्रतिभा की धनी, बहुप्रतिष्ठत एंकर, समाज सेविका, राष्ट्रपति डाॅ0 ए0पी0जे0अब्दुल कलाम द्वारा सम्माानित डाॅ0 अनीता सहगल वसुन्धरा को बालीवुड अभिनेता अनुपम श्याम ओझा द्वारा सम्मानित किया गया । इस अवसर पर अनुपम श्याम ओझा ने कहा कि अद्धितीय प्रतिभा रखने वाली अनीता सहगल की वाणी मे ं सरस्वती का वास है, यह जब बोलती हैं तो कार्यक्रम और भी खूबसूरत हो जाता है। इनके द्वारा बोली गयी शेरो-शायरी से कार्यक्रम में चार चांद लग जाते हैं।
अन्त में कार्यक्रम की संयोजिका सुश्री दीप्ति शर्मा ने कहा कि अनीता सहगल की जितनी भी तारीफ की जाये वह कम है। इनके द्वारा किये गये कार्यों को जब जूरी के सम्मुख रखा गया तो सबने यही कहा कि ऐसी बहुआयामी प्रतिभा कोे जरूर सम्माानित किया जाना चाहिये। अनीता सहगल कला व संस्कृित के क्षेत्र में एक जाना पहचाना नाम है। इस अवसर पर बालीवुड की प्रसिद्ध अभिनेत्री पदमिनी कोल्हापुरे, वरिष्ठ केसरी क्लब की अध्यक्षा किरण चैपड़ा, पीयूष शर्मा, दिल्ली इन्टेरनेशनल फिल्म फेस्टिवल के राम किशोर पारचा, सुषमा पारचा, इन्टेरनेशनल फिल्म फेस्टिवल, प्रयाग के हसन हैदर, फिल्म प्रोड्यूसर/निर्देशक मंयक श्रीवास्तव, ब्रजेश श्रीवास्तव, प्रताप यादव,सनोज मिश्रा, मनु शर्मा,  आदि शहर की जानी मानी हस्तियां मौजूद थीं। शरबनी इन्टेरनेशनल द्धारा आयोजित कार्यक्रम में अभिनेत्री पदमिनी कोल्हापुरेे ने अनीता को देश की शख्सियत बताते हुए कहा कि आज उनको शख्सियत अवार्ड से उनकी शख्सियत को पूर्णतः प्रदान हुयी, जो शख्सियत अवार्ड के लिये गर्व की बात है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

March 2016
M T W T F S S
« Feb   Apr »
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031  
-->









 Type in