*खाकी वर्दी वालो के कारनामे-जनता की जुवानी * सफेद कुर्ते वाले नेताओ के कारनामे-जनता की जुवानी "upnewslive.com" पर, आप के पास है कोई जानकारी तो आप भी बन सकते है सिटी रिपोर्टर हमें मेल करे info@upnewslive.com पर या 09415508695 फ़ोन करे , मीडिया ग्रुप पेश करते है <UPNEWS>मोबाईल sms न्यूज़ एलर्ट के लिए अगर आप भी कहते है अपने और प्रदेश की खबरे अपने मोबाईल पर तो अपना <नाम-, पता-, अपना जॉब,- शहर का नाम, - टाइप कर 09415508695 पर sms, प्रदेश का पहला हिन्दी न्यूज़ पोर्टल जिसमे अपने प्रदेश की खबरें सरकार की योजनाएँ,प्रगति,मंत्रियो के काम की प्रगति www.upnewslive.com पर

Archive | January, 2015

महज छलावा है सपा सरकार का औद्योगिकीकरण - डा0 चन्द्रमोहन

Posted on 30 January 2015 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि समाजवादी पार्टी (सपा) सरकार के मुखिया अखिलेश यादव द्वारा उद्योगों के लिए महौल बनाने की कवायद केवल एक दिखावेबाजी से कम नहीं है। बुधवार को हुई राज्य कैबिनेट की बैठक में 200 करोड़ रुपए की कम लागत से स्थापित की जाने वाली मेगा औद्योगिक इकाईयों के विस्तार और औद्योगिकीकरण के लिए रियायत की घोषणा केवल यह छलावा ही साबित होंगी।
पार्टी प्रदेश मुख्यालय पर पत्रकारों से चर्चा करते हुए प्रदेश प्रवक्ता डा0 चन्द्रमोहन ने कहा कि राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति बद से बदतर होती जा रही है। उद्योगों के लिए बिजली है नहीं। उद्यमियों, व्यवसायियों की दिन दहाड़े हत्या हो रही है। इस कारण उद्योगों से जुड़े लोग बेहद भयभीत हैं। इस कारण या तो ये अपना व्यवसाय छोड़ रहे हैं या फिर दूसरे राज्यों की ओर पलायन कर रहे हैं।
प्रदेश प्रवक्ता डा0 चन्द्रमोहन ने कहा कि लगातार उद्योगों की संख्या में कमी आ रही है। देश के मैनचेस्टर के रूप में प्रसिद्ध रहे कानपुर में उद्यमियों और व्यापारियों की संख्या में तेजी से गिरावट हो रही है। साल भर पहले कानपुर में 41 हजार फर्में पंजीकृत थी। जो अब घटकर 35 हजार पर पहुंच गई हैं।
प्रदेश प्रवक्ता डा0 चन्द्रमोहन ने कहा कि सपा सरकार के कार्यकाल में एक भी बड़े उद्योग अभी तक काम करना शुरू नहीं हुआ है जबकि बड़ी तादात में उद्योग बंद होते जा रहे हैं। इन्हीं बंद हो रहे उद्योगों की जमीनों पर सपा सरकार के समर्थक भूमाफियाओं की नजर भी गड़ गई है। भू माफिया और सपा सरकार का गठजोड़ ही बंद उद्योगों की जमीनों को हथियाने के लिए तरह-तरह के तिकड़म लगा रहे हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बैंक ऑफ इंडिया के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक का लखनऊ आगमन

Posted on 30 January 2015 by admin

बैंक ऑफ इंडिया द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में देश की प्रथम ई.गैलरी का उद्‌घाटन दिनांक 29 जनवरी 2015 को लखनऊ अंचल की अर्जुनगंज शाखा में किया जा रहा है। ई.गैलरी का उद्‌घाटनए बैंक ऑफ़ इंडिया की अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशकए श्रीमती वीण् आरण् अय्यर के कर.कमलों द्वारा किया जाएगा। इस अवसर पर अर्जुनगंज शाखा का स्थानांतरण नवीन सुसज्जित परिसर में किया जाएगा। साथ ही अर्जुनगंज शाखा को पूर्ण महिला शाखा के रूप में परिवर्तित किया जा रहा है। ई.गैलरी के उद्‌घाटन के समय बैंक ऑफ़ इंडियाए राष्ट्रीय बैंकिंग समूह ;उत्तरद्ध के मुख्य महाप्रबंधकए श्री पवन बजाज एवं  लखनऊ अंचल के आंचलिक प्रबंधकए श्री मृत्युंजय कुमार गुप्ता उपस्थित रहेंगे।

बैंक ऑफ़ इंडियाए लखनऊ अंचल के आंचलिक प्रबंधक श्री मृत्युंजय कुमार गुप्ता द्वारा इस उपलक्ष्य में यह सूचित किया गया है कि अर्जुनगंज शाखा पूर्ण महिला शाखा के रूप में परिवर्तित की जाने वाली अंचल की दूसरी शाखा है। वर्तमान में अंचल की एलडीए कॉलोनी शाखाए पूर्ण महिला शाखा के रूप में कार्यरत है। साथ ही अर्जुनगंज शाखा में शुभारंभ की जा रही ई.गैलरीए ग्रामीण क्षेत्र में देश की प्रथम ई.गैलरी है।

बैंक ऑफ़ इंडिया का लखनऊ अंचलए 151 शाखाओं के साथ बैंक का सबसे बड़ा अंचल है। लखनऊ अंचल राज्य के 8 जनपदों में विस्तृत हैए जिनमें से लखनऊए बाराबंकी और हरदोई में बैंक ऑफ इंडियाए अग्रणी जिला बैंक की भूमिका निभा रहा है। ग्राहकों की अधिक से अधिक संतुष्टि एवं त्वरित सुविधा प्रदान करने हेतु वर्तमान में लखनऊ अंचल में बैंक के 151 एटीएम कार्यरत हैं। साथ ही लखनऊ अंचल में कुल 10 ई.गैलरी स्थापित हैं। इन ई.गैलरियों में ग्राहकों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए चौबिसों घंटे सभी बैंकिंग सुविधाएं उपलब्ध रहती हैं। ई.गैलरी में किसी भी समय देशभर में बैंक की किसी भी शाखा के जमा खाते में रकम जमा की जा सकती है एवं जमा रकम की निकासी की जा सकती है। साथ ही ग्राहक किसी भी समय ई.गैलरी में अपने पासबुक को अपडेट कर सकते हैं। यह बैंकिंग क्षेत्र में ग्राहकों को सुलभ सुविधा दिलाने की दिशा में एक अत्याधुनिक एवं अनूठा कदम है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सी.एम.एस. चैक कैम्पस में ‘फायर एण्ड इवैक्यवैशन ड्रिल’ का आयोजन आग से बचने के हुनर सीखे छात्रों ने

Posted on 30 January 2015 by admin

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, चैक कैम्पस में आयोजित ‘फायर एण्ड इवैक्यवैशन माॅक ड्रिल’ के अन्तर्गत सी.एम.एस. छात्रों, शिक्षकों व अभिभावकों ने सूझबूझ से आग बुझाने एवं आग से बच निकलने का हुनर सीखा एवं अग्नि से सुरक्षा व बचाव पर जीवन्त व विस्तृत जानकारी प्राप्त की। यह आयोजन चैक फायर स्टेशन के तत्वावधान में सी.एम.एस. चैक कैम्पस के विशाल परिसर में सम्पन्न हुआ। ज्ञातव्य हो कि सी.एम.एस. के सभी कैम्पस अग्नि शमन से सम्बन्धित सभी आधुनिक उपकरणों से सुसज्जित हैं जिनमें स्टेट-आॅफ-द-आर्ट फायर हाइड्रैन्ट, डाउन कमर्स, राइजर्स, स्प्रिन्किलर्स एवं फायर अलार्म आदि सुविधाएं मौजूद हैं।
इस ‘फायर एण्ड इवैक्यवैशन ड्रिल’ के अन्तर्गत दिखाया गया कि किसी भवन अथवा बहुमंजिला इमारत में लाग लग जाने की स्थिति में किस प्रकार बचकर निकला जा सकता है एवं जान-माल की रक्षा की जा सकती है तथापि ऐसी दुर्घटनाओं में घायलों को सुरक्षित अस्पताल पहुंचाने का एवं प्राथमिक उपचार की भी जानकारी दी गई। इसके अलावा गैस सिलेण्डर, बिजली अथवा अन्य प्रकार से किसी भवन में लगी आग पर किसी प्रकार काबू पाया जा सकता है। इस शानदार प्रदर्शन के माध्यम से यह संदेश दिया गया कि प्रकृति ने हमें हवा, पानी, आग सभी प्राकृतिक वस्तुओं से विभूषित किया है परन्तु जब लापरवाही की जाती है तो यही जान-माल से विनाशकारी साबित होती हैं। अतः इनसे सावधानी अत्यन्त आवश्यक है।
सी.एम.एस. चैक कैम्पस की प्रधानाचार्या श्रीमती साधना बेदी ने इस अवसर पर अग्नि सुरक्षा अधिकारियों को हार्दिक धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि इस कार्यक्रम से बच्चों में आग से बचाव के प्रति जागरूकता तो उत्पन्न हुई ही है अपितु बड़े लोग भी सावधानी बरतने हेतु सचेत होंगे। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि खासकर बच्चों को अग्नि सुरक्षा व अग्नि से बचाव की जानकारी देना अत्यन्त आवश्यक है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि इस जीवन्त प्रदर्शन द्वारा बच्चों को अग्नि शमन एवं अग्नि सुरक्षा के जो उपाय बताये गये हैं, वह जीवन भर काम आयेंगे। सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने बताया कि सी.एम.एस. समय-समय पर इस तरह के आयोजन करके आम नागरिकों में खासकर छात्रों व युवा पीढ़ी में अग्नि शमन एवं अग्नि सुरक्षा के लिए जागरूकता पैदा कर रहा है। सी.एम.एस. का मानना है कि लोगों को, विशेषकर बच्चों को अग्नि शमन एवं अग्नि सुरक्षा के उपायों को बताकर उनके जीवन की रक्षा की जा सकती है, जिसके लिए सी.एम.एस. पूरी तरह से संकल्पित हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

शान्ति व सुव्यवस्था हेतु धार्मिक एकता जरूरी — डा. जगदीश गाँधी, प्रख्यात शिक्षाविद् व संस्थापक, सी.एम.एस.

Posted on 30 January 2015 by admin

गणतन्त्र दिवस परेड में प्रदर्शित सिटी मोन्टेसरी स्कूल की अनूठी झाँकी से प्रेरणा ग्रहण करने हेतु आज दिनभर छात्रों, अभिभावकों व शिक्षकों का तांता सी.एम.एस. कानपुर रोड के विशाल प्रांगण में लगा रहा। सी.एम.एस. झाँकी से प्रेरणा लेने हेतु हजारों की तादात में पधारे छात्रों की उपस्थित से सी.एम.एस. कानपुर रोड का विशाल प्रांगण शिक्षा के साथ-साथ मनोरंजन का अद्भुद संगम स्थल नजर आ रहा था जहाँ सी.एम.एस. राजाजीपुरम, अलीगंज एवं राजेन्द्र नगर कैम्पस के लगभग 10,000 से अधिक छात्र झाँकी देखने पधारे थे। इन छात्रों ने सी.एम.एस. झाँकी को नजदीक से देखकर धार्मिक एकता एव सर्वधर्म समभाव की भावना को आत्मसात किया। ज्ञातव्य हो कि गणतन्त्र दिवस परेड में अपनी भव्य साज-सज्जा एवं समाजोपयोगी व प्रेरणादायी विचारों की बदौलत लखनऊ की जनता द्वारा भूरि-भूरि सराही गई सिटी मोन्टेसरी स्कूल की यह झाँकी 5 फरवरी तक सभी के अवलोकनार्थ सी.एम.एस. कानपुर रोड प्रांगण में रखी गई है, जहाँ प्रतिदिन हजारों की संख्या में छात्र व अभिभावक पधार रहे हैं।
‘एक ही छत के नीचे हो, अब सब धर्मों की प्रार्थना’ विषय पर आधारित सी.एम.एस. की अनूठी झाँकी को नजदीक से देखने का अवसर पर पाकर छात्र फूले नहीं समा रहे थे और सभी के चेहरे पर उत्सुकता व उत्साह देखा जा सकता था। इस अवसर पर सी.एम.एस. झाँकी से प्रेरणा ग्रहण पधारे छात्रों का कहना था कि इस झांकी से हमने सीखा है कि अगर दुनिया को स्वर्ग बनाना है तो हमें प्र्रेम व प्यार से रहना होगा।
इस अवसर पर सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने उपस्थित छात्रों व अभिभावकों को सी.एम.एस. झाँकी के विभिन्न पहलुओं से अवगत कराते हुए कहा कि सी.एम.एस. की यह झाँकी जनमानस में यह चेतना जगाती है कि सम्पूर्ण मानव जाति के हृदय में प्रेम व एकता की भावना को जगाकर पृथ्वी पर आध्यात्मिक सभ्यता की स्थापना की जाये। धार्मिक अज्ञानता आज विश्व की प्रमख समस्याओ में से एक है। धर्म के नाम पर बढ़ती हुई दूरियाँ मानवता के अस्तित्व के लिए खतरा है और इसका प्रमुख कारण धर्म के प्रति लोगों का अज्ञान है जो धर्म के मूल उद्देश्य को समझ नहीं पा रहे हैं। यही कारण है कि आज सारे विश्व में अशांति एवं अराजकता का वातावरण व्याप्त होता चला जा रहा है। ऐसे समय में धार्मिक एकता व सर्वधर्म समभाव की भावना आज की सर्वोपरि आवश्यकता है।
सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने बताया कि सी.एम.एस. का लक्ष्य प्रत्येक छात्र का नैतिक, चारित्रिक व आध्यात्मिक उत्थान कर उन्हें समाज का आदर्श नागरिक बनाना है एवं यह झाँकी दर्शन भी इसी प्रयास की एक कड़ी है। अधिकांश नन्हें-मुन्हें बच्चे गणतन्त्र दिवस परेड में झाँकी को नहीं देख पाते हैं उनके लिए यह एक अभूतपूर्व अवसर है कि झाँकी को नजदीक से देखकर इसके विचारों को ग्रहण करें व प्रेम, प्यार, सहयोग व सहकार की भावना का विकास कर विश्व में एकता, शान्ति व खुशहाली के लिए समर्पित हों। श्री शर्मा ने आगे कहा कि इसी उद्देश्य हेतु इस लोकप्रिय झाँकी को 5 फरवरी तक सभी के अवलोकनार्थ एवं प्रेरणा ग्रहण करने हेतु सी.एम.एस. कानपुर रोड पर रखा गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी विधवा, विकलांग सहित समस्त पेंशनों की वर्तमान वित्तीय वर्ष की अवशेष माहों की धनराशि पात्र लाभार्थियों के खाते में आगामी फरवरी माह के अन्त तक अवश्य पहुँच जानी चाहिए: मुख्य सचिव

Posted on 30 January 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन ने निर्देश दिए हैं कि समाजवादी विधवा, विकलांग सहित समस्त पेंशनों की वर्तमान वित्तीय वर्ष की अवशेष माहों की धनराशि पात्र लाभार्थियों के खाते में आगामी फरवरी माह के अन्त तक अवश्य पहुँच जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि आगामी वित्तीय वर्ष में यह प्रत्येक दशा में सुनिश्चित किया जाय कि पात्र लाभार्थियों के पेन्शन की धनराशि प्रत्येक माह उनके खाते में समय से पहुँच जाय। उन्होंने कहा कि यह भी सुनिश्चित किया जाय कि सम्बन्धित पोर्टल पर ग्राम पंचायतवार समस्त लाभार्थियों की सूची अवश्य उपलब्ध हो। उन्होंने छात्रवृत्ति येाजना के अन्तर्गत पात्र छात्रों की छात्रवृत्तियां उनके खाते में आगामी 31 मार्च तक सीधे पहुँचाने के निर्देश देते हुए कहा कि यह सुनिश्चित किया जाय कि अपात्र छात्रों को छात्रवृत्तियां कतई प्राप्त न होने पाये तथा पात्र छात्र छूटने भी न पायें। उन्होंने कहा कि छात्रवृत्तियों के वितरण का रैन्डम चेकिंग कराकर अपात्र छात्रों को सूची से अलग करते हुए सम्बन्धित विद्यालयों एवं छात्रों को ब्लैकलिस्टेड किया जाय। उन्होंने कहा कि छात्रवृत्ति एवं पेन्शन योजना के अन्तर्गत पात्र लाभार्थियों को समय से लाभान्वित कराया जाय और अपात्रों के विरूद्ध अभियान चलाकर सूची से अलग करते हुए संलिप्त कर्मचारियों के विरूद्ध भी सख्त कार्यवाही सुनिश्चित हो।
मुख्य सचिव आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में समाज कल्याण एवं विकलांगजन विकास विभाग के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि यू0पी0 डेस्को द्वारा बनाया जा रहा साफ्टवेयर आगामी 15 फरवरी तक एन0आई0सी0 को तत्काल उपलब्ध करा दें। उन्होंने कहा कि वृद्धावस्था /किसान पेन्शन योजनान्तर्गत लक्षित 2098 समग्र ग्र्रामों के सापेक्ष कुल 132409 लाभार्थियों का चयन किया गया है जिनको वित्तीय वर्ष 2014-15 में संतृप्त कराया जाय। उन्होंने कहा कि डा0 राम मनोहर लोहिया समग्र ग्राम विकास योजना अन्तर्गत वित्तीय वर्ष 2014-15 हेतु चयनित 2098 ग्रामों में निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष पूर्ति कराई जाय।
श्री रंजन ने कहा कि भारतवर्ष में पहली बार उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा स्वास्थ्य, शिक्षा एवं साक्षरता को समन्वित करते हुए समाज के निर्बल एवं गरीबी रेखा के नीचे जीवन-यापन करने वाले परिवारों के लिए वित्तीय वर्ष 2014-15 से समाजवादी पेंशन महत्वाकांक्षी येाजना प्रारम्भ की गई है जिसके अन्तर्गत प्रदेश में कुल 40 लाख लाभार्थियों को योजना से लाभान्वित कराये जाने का लक्ष्य निर्धारित किया  गया है। उन्होंने कहा कि योजनान्तर्गत वेबसाइट पर प्रत्येक ग्राम पंचायत में विभिन्न पेंशन योजनाओं के अन्तर्गत लाभान्वित कराये जा रहे लाभार्थियों का विवरण उपलब्ध कराया जाय। उन्होंने कहा कि सभी पंेशनरों के वार्षिक सत्यापन की सूचना वेबसाइट पर अपलोड करा दी जाय, सम्बन्धित जनपद स्तरीय अधिकारी के द्वारा उसे डिजिटल सिग्नेचर से लाॅक किया जाये ताकि किसी भी ग्राम पंचायत में वार्षिक सत्यापन के दौरान मृत अथवा अपात्र पाये गये लाभार्थियों की सूचना आम जनता को उपलब्ध  हो सके। उन्होंने कहा कि जिन लाभार्थियों का मोबाइल नम्बर सिस्टम में अपलोड हो चुका है, उसे एस0एम0एस0 एलर्ट के माध्यम से खाते में धनराशि के अन्तरण की सूचना उपलब्ध कराई जाय। उन्होंने कहा कि वृद्धावस्था/किसान पेंशन योजनान्तर्गत 60 वर्ष या उससे अधिक आयु वर्ग के समस्त पात्र वृद्धजनों को जिनका नाम बी0पी0एल0 सूची 2002 में सम्मिलित है, को वृद्धावस्था पेंशन से आच्छादित किये जाने का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम (पारिवारिक लाभ येाजना) अन्तर्गत गरीबी रेखा के  नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार के मुख्य कमाऊ मुखिया, जिसकी आयु 18 वर्ष से अधिक एवं 60 वर्ष से कम हो, की मृत्यु की दशा में 30 हजार रूपये की एक मुश्त सहायता दिये जाने का प्राविधान है। उन्होंने कहा कि समस्त जिलाधिकारियों को निर्देश दिए गये हैं कि कमाऊ मुखिया की मृत्यु होने पर प्रत्येक दशा में एक माह के अन्दर सहायता राशि का भुगतान उसके परिवार को कराना सुनिश्चित किया जाये।  ।
बैठक में प्रमुख सचिव, समाज कल्याण श्री सुनील कुमार सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

संघ परिवार द्वारा गांधीवाद पर प्रहार का जवाब कंाग्रेस ने दिया।

Posted on 30 January 2015 by admin

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि 30 जनवरी की पूर्व संध्या पर आज दिनांक 29 जनवरी को कैण्ट विधानसभा क्षेत्र के ऐतिहासिक चन्दरनगर गेट से सैंकड़ों कांग्रेसजनों ने ‘‘गांधी स्मृति पदयात्रा’’ निकाली। 3 किलोमीटर लम्बी इस पदयात्रा में कंाग्रेसजनों द्वारा गीत व नारे लगाये गये। रघुपति राघव राजा राम, दे दी आजादी बिना खड़ग बिना ढाल, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी अमर रहें, गांधी जी  का एक था नारा- जात-पात का न हो बंटवारा, धर्मनिरपेक्ष रहे देश हमारा। गांधी हम शर्मिन्दा हैं तेरे कातिल जिन्दा हैं- का नारा लगाते हुए जुलूस चंदरनगर गेट आलमबाग से नटखेड़ा रोड, जय प्रकाश नगर, गीतापल्ली होते हुए पकरी के पुल वी0वी0आई0पी0 रोड पहुंचकर समाप्त हुआ।
इस गांधी स्मृति पदयात्रा के जुलूस का नेतृत्व क्षेत्रीय विधायक व कांग्रेस पार्टी की राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रो0 रीता बहुगुणा जोशी ने किया। प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डाॅ0 निर्मल खत्री, पूर्व सांसद ने पदयात्रा को हरी झंडी दिखायी।
पदयात्रा प्रारम्भ होने से पूर्व कांग्रेसजनों को सम्बोधित करते हुए कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डा0 निर्मल खत्री ने कहा कि यदि भारत गांधी जी के पथ से विचलित हुआ तो देश बिखर जायेगा। गांधी ने विश्व बन्धुत्व की बात कही परन्तु संघ परिवार भारत को खण्डित करना चाहता है। उन्होने कहा कि आज गांधीजी की सोच को चुनौती दी जा रही है और जो लेाग चुनौती दे रहे हैं उनकी मंशा देश में साम्प्रदायिकता फैलाकर समाज को विखण्डित करने की है। जिसको कंाग्रेसजन सफल नहीं होने देंगे। उन्होने कहा कि पदयात्रा के माध्यम से गांधी के विचारों को जन-जन तक पहुंुचाकर संघ परिवार एवं इससे जुड़े साम्प्रदायिक संगठनों द्वारा गांधी के विचारों पर किये जा रहे हमले का उचित जवाब देते हुए इस तरह के विघटनकारी संगठनों के कुत्सित विचारों के प्रति जागरूक किया जायेगा।
प्रो0 रीता बहुगुणा जोशी विधायक ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी पूरे विश्व में शांतिदूत के रूप में याद किये जाते हैं। उन्होने भारत की एकता व अखण्डता का संदेश दिया। अहिंसात्मक आन्दोलन से भारत को आजाद कराया। ऐसे महापुरूष की हत्या करने वाले को जो संगठन महिमामण्डित करे उसका पूरे समाज  द्वारा बहिष्कार किया जाना चाहिए। आश्चर्य इस बात की है कि हमारे वर्तमान प्रधानमंत्री ऐसे मुद्दो पर चुप्पी साध लेते हैं। बराक ओबामा दो बार भारत आए और दोनों बार उन्होने गांधी जी को विश्व में असमानता व अन्याय से संघर्ष करने वालों का प्रेरक बताया। महात्मा गांधी के आदर्शों पर ही हमारा संविधान आधारित है। शर्म की  बात है कि मोदी सरकार संविधान का स्वरूप बदलना चाहती है।
गांधी स्मृति पदयात्रा संघ परिवार व अन्य कट्टरपंथी संगठनों द्वारा गांधी जी व संविधान पर प्रहार के जवाब में आयोजित किया गया था।
ज्ञातव्य हो कि कैण्ट विधानसभा क्षेत्र में पदयात्रा का आयोजन दो चरणों में की गयी थी। जिसके तहत प्रथम चरण में दिनांक 28जनवरी को क्षेत्र के अन्तर्गत आने वाले सभी 25 वार्डों में वार्ड अध्यक्षों व वार्ड के नेताओं के नेतृत्व में पदयात्राएं की गयीं।
जुलूस में शामिल होने वाले प्रमुख नेताओं में पूर्व विधायक श्री श्यामकिशोर शुक्ला, श्री बोधलाल शुक्ला एड., श्री मुईद अहमद, श्रीमती शबनम पाण्डेय, श्री ओंकारनाथ सिंह, श्री एस0जी0 परिहार एडवोकेट, सुश्री अनुसुइया शर्मा, श्री राकेश मिश्रा, श्री गिरीश मिश्रा श्री अनूप श्रीवास्तव, सभासदगण श्रीमती ममता चैधरी, श्री मुकेश सिंह चैहान, श्री रामस्वरूप वर्मा, श्री प्रदीप कनौजिया, श्री अजीम सिद्दीकी, श्री वीरेन्द्र मदान, श्री जीशान हैदर, श्री राजेन्द्र शुक्ला, श्री शशिकांत तिवारी, श्री अशोक सिंह, श्री श्यामलाल पुजारी, श्री ज्ञानेन्द्र तिवारी, श्री ज्ञान प्रकाश राय, श्री राजशेखर सिंह, डा0 जियाराम वर्मा, श्री सुरेश चन्द्र वर्मा, श्री संतोष श्रीवास्तव, श्री आले उमर, श्री जे0पी0 बाजपेयी, श्री पंकज तिवारी, श्री  प्रदीप सिंह, श्री पिण्टू शुक्ला, सरदार रंजीत सिंह, श्रीमती नूतन बाजपेयी, श्रीमती प्रमिला अरोड़ा, श्रीमती अनंता तिवारी, श्री खुर्शीद, श्री पुष्पेन्द्र श्रीवास्तव, श्री आशीष भटनागर, श्री विजय बहादुर, श्री विजय श्रीवास्तव, श्री महेश बाल्मीकि, श्रीमती रिजवाना सिद्दीकी, श्रीमती सुशीला शर्मा सहित अनेक वरिष्ठ नेतागण सम्मिलित हुए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बैंक ऑफ इंडिया के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक का लखनऊ आगमन

Posted on 30 January 2015 by admin

बैंक ऑफ इंडिया द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में देश की प्रथम ई.गैलरी का उद्‌घाटन दिनांक 29 जनवरी 2015 को लखनऊ अंचल की अर्जुनगंज शाखा में किया गया। ई.गैलरी का उद्‌घाटनए बैंक ऑफ़ इंडिया की अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशकए श्रीमती वीण् आरण् अय्यर के कर.कमलों द्वारा किया गया। इस अवसर पर अर्जुनगंज शाखा का स्थानांतरण नवीन सुसज्जित परिसर में गया। साथ ही अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक महोदया ने अर्जुनगंज शाखा को पूर्ण महिला शाखा के रूप में स्थापित करने की घोषणा की। कार्यक्रम के दौरानए बैंक ऑफ़ इंडियाए राष्ट्रीय बैंकिंग समूह ;उत्तरद्ध के मुख्य महाप्रबंधकए श्री पवन बजाज एवं लखनऊ अंचल के आंचलिक प्रबंधकए श्री मृत्युंजय कुमार गुप्ताए अर्जुनगंज शाखा की वरिष्ठ शाखा प्रबंधकए सुश्री सीमा अरोराए बैंक के स्टाफ सदस्य एवं सम्मानित ग्राहकगण उपस्थित रहे ।

इस अवसर पर बैंक ऑफ़ इंडिया की अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशकए श्रीमती वीण् आरण् अय्यर ने अपने उद्‌बोधन में कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के प्रमुख बैंक के रूप में बैंक ऑफ इंडियाए राष्ट्र को समर्पित अपनी सेवा के 108 साल सफलतापूर्वक पूरे कर चुका है। वर्ष 1906 में मुंबई में एक कार्यालय एवं 50 लाख रुपये की प्रदत्त पूँजी और 50 कर्मचारियों के साथ शुरू कर बैंक ऑफ इंडिया ने पिछले कुछ वर्षों में जबरदस्त वृद्धि दिखाते हुए एक शक्तिशाली संस्था के रूप में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी एक सशक्त उपस्थिति दर्ज की है। वर्तमान में बैंक की राष्ट्रीय स्तर पर 4800 से अधिक शाखाएं एवं 5000 से ऊपर एटीएम हैं। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बैंक की 56 शाखाएं हैं। 108 वर्षों की अपनी गौरवपूर्ण यात्रा मेंए बैंक ऑफ इंडिया ने अपनी सुदृढ़ कार्यप्रणाली एवं कर्तव्यनिष्ठा के द्वारा ग्राहकों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के उच्च मापदंडों को बनाए रखा है। बैंक ऑफ़ इंडिया देश का दूसरा सबसे बड़ा बैंक हैए जिसका व्यवसाय 9 लाख करोड़ से ऊपर हो चुका है। बैंक अपने ग्राहकों को अत्याधुनिक तकनीक के साथ बैंकिंग सुविधाएं प्रदान कर रहा है। बैंक महिला सशक्तिकरण एवं महिलाओं के देश की प्रगति में योगदान को महत्त्वपूर्ण मानता है। इसी तारतम्य में बैंक द्वारा सर्व महिला शाखा की संकल्पना को लागू किया गया। इसी क्रम में लखनऊ अंचल की दूसरी तथा ग्रामीण क्षेत्र में बैंक की पहली सर्व महिला शाखा का शुभारंभ आज किया गया है। अंत में उन्होंने यह विश्वास व्यक्त किया कि बैंक के ग्राहक अर्जुनगंज शाखा के नवीनिकृत परिसर तथा ई.गैलरी की सुविधाओं का लाभ लेते हुए बैंकिंग व्यवसाय को आगे बढ़ाने एवं क्षेत्र की प्रगति में योगदान देंते रहेंगे।
बैंक ऑफ़ इंडिया के मुख्य महाप्रबंधकए श्री पवन बजाज ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रीय बैंकिंग समूह ;उत्तरद्ध में 10 अंचल हैंए जिनमें से लखनऊ अंचल सबसे महत्त्वपूर्ण एवं बैंक का सबसे बड़ा अंचल है। लखनऊ अंचलए निरंतर प्रगति के पथ पर अग्रसर है तथा यह अंचल बैंकिंग क्षेत्र में बैंक की अपेक्षाओं के अनुसार आगे बढ़ रहा है। महोदय ने ग्रामीण क्षेत्र की प्रथम ई.गैलरी एवं सर्व महिला शाखा के रूप में अर्जुनगंज शाखा को स्थापित करने के संबंध में अंचल एवं शाखा को शुभकामनाएं दीं।

बैंक ऑफ़ इंडियाए लखनऊ अंचल के आंचलिक प्रबंधकए श्री मृत्युंजय कुमार गुप्ता ने इस अवसर पर अपने उद्‌बोधन में कहा कि अर्जुनगंज शाखा पूर्ण महिला शाखा के रूप में परिवर्तित की जाने वाली अंचल की दूसरी शाखा है। वर्तमान में अंचल की एलडीए कॉलोनी शाखाए पूर्ण महिला शाखा के रूप में कार्यरत है। साथ ही अर्जुनगंज शाखा में शुभारंभ की गईए ई.गैलरीए ग्रामीण क्षेत्र में देश की प्रथम ई.गैलरी है। बैंक ऑफ़ इंडिया का लखनऊ अंचलए 151 शाखाओं के साथ बैंक का सबसे बड़ा अंचल है। लखनऊ अंचल राज्य के 8 जनपदों में विस्तृत हैए जिनमें से लखनऊए बाराबंकी और हरदोई में बैंक ऑफ इंडियाए अग्रणी जिला बैंक की भूमिका निभा रहा है। ग्राहकों की अधिक से अधिक संतुष्टि एवं त्वरित सुविधा प्रदान करने हेतु वर्तमान में लखनऊ अंचल में बैंक के 151 एटीएम कार्यरत हैं। साथ ही लखनऊ अंचल में कुल 10 ई.गैलरी स्थापित हैं। इन ई.गैलरियों में ग्राहकों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए चौबिसों घंटे सभी बैंकिंग सुविधाएं उपलब्ध रहती हैं। ई.गैलरी में किसी भी समय देशभर में बैंक की किसी भी शाखा के जमा खाते में रकम जमा की जा सकती है एवं जमा रकम की निकासी की जा सकती है। साथ ही ग्राहक किसी भी समय ई.गैलरी में अपने पासबुक को अपडेट कर सकते हैं। यह बैंकिंग क्षेत्र में ग्राहकों को सुलभ सुविधा दिलाने की दिशा में एक अत्याधुनिक एवं अनूठा कदम है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राज्यपाल ने दोनों विधायकों की सदस्यता समाप्त करने का आदेश दिया

Posted on 30 January 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल, श्री राम नाईक ने बलिया की रसड़ा विधान सभा सीट से बहुजन समाज पार्टी के विधायक, श्री उमाशंकर सिंह तथा महाराजगंज की फरेन्दा विधान सभा सीट से भारतीय जनता पार्टी के विधायक, श्री बजरंग बहादुर सिंह की राज्य की वर्तमान विधान सभा की सदस्यता को समाप्त करने का आदेश दिया है।
उल्लेखनीय है कि मौजूदा विधान सभा का सामान्य निर्वाचन मार्च, 2012 में सम्पन्न हुआ था और निर्वाचन आयोग द्वारा चुने गए विधायकों को 6 मार्च, 2012 को निर्वाचित घोषित किया गया था। श्री उमाशंकर सिंह वर्ष 2009 से सरकार से ठेके लेकर सड़क निर्माण का कार्य करते आ रहे थे जबकि श्री बजरंग बहादुर सिंह ने विधायक निर्वाचित होने के बाद सड़क निर्माण का ठेका लोक निर्माण विभाग से 15 अक्टूबर, 2012 को लिया था। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दी गई रिपोर्ट के आधार पर राज्यपाल ने श्री उमाशंकर सिंह की विधायक निर्वाचित होने की तिथि 6 मार्च, 2012 से और श्री बजरंग बहादुर सिंह को ठेका लेने की तिथि 15 अक्टूबर, 2012 से विधान सभा की सदस्यता से अयोग्य घोषित कर दिया है।
श्री नाईक ने अपने आदेश की प्रति भारत निर्वाचन आयोग, नयी दिल्ली, अध्यक्ष, विधान सभा उत्तर प्रदेश, मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश श्री अखिलेश यादव को भेजते हुए मुख्य सचिव, उत्तर प्रदेश शासन को सदस्यता समाप्ति के आदेश को राजकीय गजट में अविलम्ब प्रकाशित कराये जाने के लिए भी निर्देशित किया है।
ज्ञातव्य है कि उत्तर प्रदेश के लोकायुक्त न्यायमूर्ति एन0के0 मेहरोत्रा ने सरकारी कन्टैªक्ट लेने के आरोप में विधायक, श्री उमाशंकर सिंह तथा विधायक, श्री बजरंग बहादुर सिंह को दोषी पाते हुये मुख्यमंत्री को अपनी जाँच रिपोर्ट प्रेषित की थी जिसे मुख्यमंत्री ने राज्यपाल को भेज दिया था। राज्यपाल ने प्रकरण भारत निर्वाचन आयोग, नई दिल्ली के अभिमत के लिये संदर्भित कर दिया था। भारत निर्वाचन आयोग से दिनांक 3 जनवरी, 2015 को अभिमत मिलने के बाद दोनों विधायकों ने राज्यपाल के समक्ष अपना पक्ष प्रस्तुत करने के लिये समय दिये जाने का अनुरोध किया था जिसे स्वीकार करते हुये राज्यपाल ने दोनों विधायकों से दिनांक      16 जनवरी, 2015 को अलग-अलग भेंट कर उनका पक्ष सुना था।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मा0 राज्यपाल का आगरा भ्रमण कार्यक्रम

Posted on 29 January 2015 by admin

प्रदेश के मा0 राज्यपाल रामनाइक 28 जनवरी को स्टेट प्लेन द्वारा खेरिया सिविल एयरपोर्ट पर पूर्वान्ह 11ः35 बजे आयेंगे तत्पश्चात कार द्वारा डा0 बीआर अम्बेडकर विश्वविद्यालय पहुंचकर दोपहर 12ः00 बजे से आयोजित दीक्षांत समारोह में भाग लेने के पश्चात अपरान्ह 2ः30 बजे प्रस्थान कर 2ः50 पर खेरिया एयरपोर्ट पहुंचेगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 01 अप्रैल से लागू होगा- अतुल सिंह

Posted on 29 January 2015 by admin

नारी सशक्तिकरण को बढावा देने के लिए परिवार की महिला को मुखिया के रूप में चयन किया जायेगा और पात्र गृहस्थियों की सूची 10 मार्च तक शासन को प्रेषित की जायेगी।
अपर जिलाधिकारी(ना0 आ0) अतुल सिंह ने बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम-2013 जो कि 01 अप्रैल 2015 से लागू किया जायेगा। इस अधिनियम के अन्तर्गत ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में पात्र वीपीएल, अन्त्योदय परिवारों का चयन  कर उस परिवार की महिला(18 वर्ष से कम उम्र नहीं) को मुखिया बनाया जायेगा, यदि महिला की उम्र 18 से कम है तो उस स्थिति में उसके परिवार के पुरूष सदस्य को मुखिया के रूप में नाम चयन किया जायेगा । जब उस महिला की उम्र 18 पूर्ण हो जायेगी तो राशन कार्ड में उस महिला का नाम ही दर्ज किया जायेगा, जिससे नारी सशक्तिकरण को बढावा भी मिलेगा।
अपर जिलाधिकारी ने बताया कि पात्रों का चयन करने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में 79.56 प्रतिशत तथा शहरी क्षेत्रों में 64.43 प्रतिशत का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।उन्होंने बताया कि चयन सूची में समस्त आयकर दाता, ऐसे परिवार जिसके किसी भी सदस्य के स्वामित्व में चार पहिया वाहन अथवा ट्रैक्टर अथवा हार्वेस्टर अथवा एसी अथवा 05 केवीए या उससे अधिक क्षमता के जेनरेटर, पांच एकड़ से अधिक सिंचित भूमि हो, एक से अधिक शस्त्र लाइसेंस हो तथा ऐसे परिवार जिनके समस्त सदस्यों की आय 2 लाख रूपये प्रतिवर्ष से अधिक हो, पात्र नहीं होंगे।
शहरी क्षेत्र में उपरोक्त शर्तों के अतिरिक्त ऐसा परिवार जिसके किसी सदस्य के स्वामित्व में अकेले या अन्य सदस्य के साथ 100 वर्ग मीटर से अधिक का स्वअर्जित आवासीय प्लाट या उस पर स्वनिर्मित मकान अथवा 100 वर्ग मीटर से अधिक कारपेट एरिया का आवासीय फ्लेट हो तथा ऐसे समस्त सदस्यो की आय रू0 3 लाख प्रतिवर्ष से अधिक हो पात्र नहीं होंगे।
उन्होंने बताया कि 02 फरवरी तक राशन दुकानवार अधिकारी/कर्मचारियों की ड्यूूटी लगाकर उन्हें दो प्रतियों में सूची व सर्वे फार्म उपलब्ध कराया जायेगा। इसके पश्चात 03 फरवरी को राशन दुकानवार सूचियों का प्रकाशन तथा 15 फरवरी तक सत्यापन, संशोधन तथा आपत्तियां और जिन व्यक्तियों का नाम सूची में शामिल नही है उनका आॅन लाइन बिेण्नचण्दपबण्पद पर 03 फरवरी से 20 फरवरी तक आवेदन पत्र प्राप्त किये जायेंगे।
शासनादेश के अनुरूप किये गये सत्यापन के परिणाम एवं आॅन लाइन आवेदन पत्रों की जांच पश्चात प्राप्त आपत्तियों का निस्तारण करते हुये दुकानवार पात्र एवं अपात्र गृहस्थियों की अन्तिम सूची 27 फरवरी तक पात्र गृहस्थियों की सूची तैयार कर जिला स्तर पर 02 मार्च तक, जिले स्तर पर पूरे जनपद की दुकानवार अन्त्योदय एवं पात्र गृहस्थियों की सूची 04 मार्च तक संकलित कर खाद्य आयुक्त कार्यालय को प्रेषित की जायेगी तथा 10 मार्च 2015 तक खाद्य आयुक्त कार्यालय द्वारा उपर्युक्त डाटा जनपदवार संकलित कर शासन को प्रेषित किया जायेगा।
जिलापूर्ति अधिकारी नीरज सिंह ने बताया कि पात्रों के चयन के पश्चात इस अधिनियम के अन्तर्गत मोटा अनाज 01 रू0, गेंहॅू 02 रू0 तथा चावल 03 रू0 प्रति किलोग्राम की दर से अधिकतम 35 किग्रा तक प्रत्येक राशन कार्ड पर उपलब्ध कराया जायेगा।  सर्वे में अनाथ आश्रम, वृद्वा आश्रम,विधवा आश्रम,कुष्ठ आश्रम, एवं मलिन बस्तियों का विशेष ध्यान रखा जायेगा ताकि इनमें कोई भी पात्र गृहस्थी चयन की कार्यवाही से वंचित न रह जाये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

January 2015
M T W T F S S
« Dec   Feb »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
262728293031  
-->







 Type in