Archive | January 21st, 2015

प्रदेश में लगभग 575 करोड़ रूपये की लागत से क्रियान्वित आठ वर्षीय वन प्रबंध एवं निर्धनता उन्मूलन परियोजना के कार्यो में तेजी लायी जाय: मुख्य सचिव

Posted on 21 January 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन ने कहा कि प्रदेश में क्रियान्वित लगभग 575 करोड़ रूपये की आठ वर्षीय वन प्रबंध एवं निर्धनता उन्मूलन परियोजना के कार्यो में तेजी लायी जाय। उन्होने कहा कि परियोजना के स्वयं सहायता समूहों को और अधिक क्रियाशील करा कर प्रदेश के सुदूरवर्ती क्षेत्र के लोगों को आर्थिक दृष्टि से मजबूत किया जाय। उन्होने बताया कि आगामी 18 एवं 19 फरवरी 2015 को लखनऊ में सहभागिता से चिरन्तन वन प्रबंध पर आधारित एक राष्ट्रीय कार्यशाला आयोजित की जायेगी जिसमें ऐसे अन्य राज्यों के प्रतिनिधि तथा विषय विशेषज्ञ भी भाग लेगे जहां पर जायका परियोजना क्रियान्वित हो रही हैं।
मुख्य सचिव आज सचिवालय स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में जापान इन्टरनेशनल को-आपरेशन एजेन्सी द्वारा पोषित सहभागी वन प्रबंध एवं निर्धनता उन्मूलन परियोजना की प्राधिकृत समिति की 12 वीं बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होने प्रदेश के 14 जनपदों में संचालित परियोजना के कार्याे की समीक्षा करते हुए परियोजना की वर्ष 2014-15 की संशोधित कार्ययोजना रू0 75.95 करोड़ एवं  अगले वर्ष की  61 करोड़ रूपये कि प्रस्तावित कार्ययोजना को भी  अनुमोदित की।
श्री रंजन ने कहा कि इस परियोजना में देश में पहली बार किसी सरकारी विभाग का संयुक्त राष्ट्र संघ से एफारेस्टेशन एण्ड रिफारस्टेशन क्लीन डेवलपमेन्ट मेकेनिज्म (ए0आर0सी0डी0एम0) में परियोजना अनुमोदित करायी जा रही है और इस प्रकार इस दिशा में उत्तर प्रदेश देश का अग्रणी राज्य है। उन्होने कहा कि मार्च 2016 में समाप्त होने वाली इस परियोजना की अवधि को आगामी दो वर्ष बढाने हेतु भारत सरकार को तत्काल प्रस्ताव भेज दिया जाय। उन्होने कहा कि परियोजना के सफल क्रियान्यवन को दृष्टिगत रखते हुए इसे प्रदेश के समस्त जनपदों में लागू करने हेतु प्रस्ताव भारत सरकार को भेजा जाय।
बैठक में कृषि उत्पादन आयुक्त एवं प्रमुख सचिव वन, श्री वी0एन0 गर्ग, प्रमुख सचिव समन्वय श्री राजन शुक्ला, प्रमुख सचिव नियोजन श्री देवेश चतुर्वेदी, प्रमुख वन संरक्षक श्री रूपक डे, मुख्य परियोजना निदेशक श्री राजीव कुमार सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मनरेगा, पेन्शन, दशमोत्तर छात्रवृत्ति, पी0डी0एस0 राशन कार्ड धारक तथा सब्सिडाइज्ड कनेक्शन वाले एल0पी0जी0 उपभोक्ता की पांच विकास योजनाओं के पात्र लाभार्थियों के डाटाबेस में आधार नम्बर की फीडिंग 31 मार्च 2015 तक अवश्य करा दिया जाय: मुख्य सचिव

Posted on 21 January 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन ने निर्देश दिये हैं कि मनरेगा, वृद्वा, विकलांग तथा विधवा पेन्शन, दशमोत्तर छात्रवृत्तियां, पी0डी0एस0 राशन कार्ड धारक तथा सब्सिडाइज्ड कनेक्शन वाले एल0पी0जी0 उपभोक्ता के संबंध में चल रही पांच विकास योजनाओं के पात्र लाभार्थियों के डाटाबेस में आधार नम्बर की फीडिंग 31 मार्च 2015 तक अवश्य करा दी जाय। उन्होने यह भी कहा कि जिन लभाािर्थयों का आधार नहीं बना है उनके बायोमेट्रिक नामांकन का कार्य प्राथमिकता के आधार पर 31 मार्च 2015 तक अवश्य पूर्ण कराया जाय। उन्होंने कहा कि विकास योजनाओं की अद्यतन सूचना प्रत्येक माह में 15 दिन के अन्तराल पर सम्बन्धित विभागों द्वारा नियोजन विभाग को उपलब्ध कराई जाय।
मुख्य सचिव आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में डाटाबेस को डिजिटाईजेशन तथा आधार लिंकेज के सम्बन्ध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि समाज कल्याण विभाग, विकलांग जनविकास, महिला कल्याण विभाग, द्वारा संचालित विभिन्न पेंशन योजनाओं, (वृद्वा, विकलांग तथा विधवा ) की वर्ष 2015-16 की होने वाली सामान्य सत्यापन प्रक्रिया को जनवरी 2015 से मार्च 2015 तक पूर्ण कर पात्र पेंशन धारकों की आधार संख्या भी साथ-साथ एकत्र कराया जाय। उन्होंने कहा कि खाद्यय एवं रसद विभाग द्वारा संचालित सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत समस्त राशन कार्ड धारकों के मुखिया की आधार संख्या मार्च 2015 तक राशन कार्डो में अकित किया जाना सुनिश्चित कराया जाय। उन्होने कहा कि जिन राशन कार्ड धारकों का नामांकन नहीं हुआ है उनके नामांकन मार्च 2015 तक किया जाना सुनिश्चित कराया जाय। उन्होंने कहा कि लाभार्थियों को बताया जाय कि मार्च, 2015 के बाद आधार नम्बर न होने की दशा में राशनकार्ड धारक को आवश्यक वस्तुयें प्राप्त करने में कठिनाई हो सकती है।
श्री रंजन ने निर्देश दिए हैं कि जिलाधिकारियों द्वारा संदर्भित पांचों योजनाओं के डाटाबेस का डिजिटाइजेशन तथा आधार लिंकेज के लिये एक प्रभावी रणनीति तैयार की जाय तथा यू0आई0डी0ए0 आई0 के माध्यम से विशेष बायोमैट्रिक नामांकन कैम्पों का आयोजन कराया जाय। उन्होंने कहा कि आधार कार्ड नामांकन के कैम्पों का आयोजन सर्वप्रथम बड़ी ग्राम पंचायतों में कराया जाय। उन्होंने कहा कि इस कार्य योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाये, जिससे सामान्य नागरिक अधिक से अधिक संख्या में आधार कार्ड बनवाने हेतु निर्धारित शिविरों में आ सकें। उन्होंने कहा कि योजना के सम्बन्ध में जनसामान्य में यह संदेश प्रसारित कराया जाये कि अगर सम्बन्धित लाभार्थी के पास आधार कार्ड नहीं है अथवा उन्होंने आधार कार्ड के लिए नामांकन नहीं कराया है तो अगले वित्तीय वर्ष से उक्त योजना के लाभ प्राप्त होने में कठिनाई हो सकती है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों को आवंटित जनपद में निर्धारित अवधि में विकास कार्यों का निरीक्षण करने हेतु नियमित रूप से जाना होगा: मुख्य सचिव

Posted on 21 January 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन ने वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि उन्हें आवंटित जनपद में निर्धारित अवधि में विकास कार्यों का निरीक्षण करने हेतु नियमित रूप से जाना होगा। उन्होंने कहा कि भ्रमण के दौरान यह सुनिश्चित किया जाय कि वरिष्ठ अधिकारी विकास कार्यों का स्थलीय निरीक्षण करने के साथ-साथ आम नागरिकों से मिलकर उनकी समस्याओं के समाधान हेतु आवश्यक निर्देश दें तथा विकास कार्यों की प्रगति के बारे में फीडबैक अवश्य प्राप्त करें। उन्होंने यह जानकारी प्राप्त होने पर नाराजगी व्यक्त की कि मण्डलायुक्त स्वयं विकास कार्यों का निरीक्षण न कर अपने अधीनस्थ अधिकारियों को नामित कर निरीक्षण कार्यवाही पूर्ण कराते हैं, जो उचित नहीं है।
मुख्य सचिव आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों के निरीक्षण के संदर्भ में बैठक कर आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि वरिष्ठ अधिकारियों को निरीक्षण रिपोर्ट निर्धारित प्रारूप में 05 खण्डों में अवश्य देने के साथ-साथ वेबसाइट पर भी अपलोड करानी होगी। उन्होंने कहा कि सम्बन्धित नोडल अधिकारियों की निरीक्षण रिपोर्ट पर आगामी 20 दिन के अन्दर सम्बन्धित जिलाधिकारियों एवं विभागीय अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही अपने स्तर पर सुनिश्चित कराकर आख्या देनी होगी।
श्री रंजन ने वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि वे निरीक्षण आख्या वेबसाइट पर अपलोड करने हेतु प्राप्त पासवर्ड को स्थानान्तरण होने अथवा अन्य कारणों से आवंटित जनपद बदले जाने की स्थिति में अपने प्रतिस्थानी को अवश्य उपलब्ध कराना होगा। उन्होंने कहा कि यह प्रत्येक दशा में सुनिश्चित किया जाय कि वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी आवंटित जनपदों में विकास कार्यों का स्थलीय निरीक्षण करने हेतु फील्ड में ही जाकर निरीक्षण रिपोर्ट प्रस्तुत करें।
बैठक में प्रमुख  सचिव कार्यक्रम क्रियान्वयन डा0 रजनीश दुबे, प्रमुख सचिव नियोजन श्री देवेश चतुर्वेदी, प्रमुख सचिव आवास श्री सदाकान्त, प्रमुख सचिव लोक निर्माण विभाग श्री के0एस0 अटोरिया सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि प्रजनन छमता को परिक्षण में लगे अखिलेश सरकार के मंत्री आजम खां की बदजुबानी पर कार्यवाही हो।

Posted on 21 January 2015 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि प्रजनन छमता को परिक्षण में लगे अखिलेश सरकार के मंत्री आजम खां की बदजुबानी पर कार्यवाही हो। पार्टी प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि महिलाओं के प्रति अपमानजनक टिप्पणी से स्पष्ट हो गया है कि समाजवादी पार्टी का महिलाओं के प्रति क्या रवैया है। पहले भी सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव कह चुके है कि लड़कों से गलतिया हो जाती है अब उनके राष्ट्रीय महासचिव की टिप्पणी किसी महिला से पूंछ ले उनकी………….कैसी है। अशोभनीय और निंदनीय है।
पार्टी मुख्यालय पर सपा नेता आजम खां के महिलाओं पर की गयी बेहद अशोभनीय टिप्पणी पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि अखिलेश सरकार के मंत्री योजनापूर्वक राज्य में उठ रहे विकास के सवालों से निरूत्तर बदजुबानी में जुटे हुए है। राज्य के किसान यूरिया न मिलने से हलकाल हैं। ठंड़ से राज्य में मौते हो रही, सरकार ने कहा था कि ठण्ड से मौते पर कार्यवाही होगी, रोज समाचार आ रहे। चाहे कानून व्यवस्था का मामला हो अथवा विकास हर मोर्चे पर चैतरफा जनता के सवालों से सरकार निरूत्तर है। इन सवालों से निरूत्तर सपाई अर्नगल बयानबाजी पर उतारू है। इसलिए घर वापसी पर बयानबाजी करते हुए शिवपाल यादव कहते है कि भाजपा कार्यकर्ता अपनी बहन-बेटियों की इन घर वापसी कर रहे लोगों शादी कराये, तो आजम खां कह रहे है कि किसी महिला से पूंछ ले कि उनकी ………………. कैसी है, ठीक है।
श्री पाठक ने कहा कि अपने नेता मुलायम सिंह यादव का जन्मदिन तालिबान, दाउद के पैसे से मनाने वाले आजम खां कभी ट्रकों से लाशों को ढोने का आरोप लगाते हुए सरकार के पक्ष में कुर्तक गढ़ते है। तो कभी बयानो पर प्रतिक्रिया देते समय महिलाओं की प्रजनन क्षमता पर ही सवाल खड़े करते है। उन्होंने कहा कि लगातार अपने विवादित बयानों को लेकर सुर्खियों में रहने वाले आजम खां के महिलाओं पर दिये इस बयान को महिला आयोग संज्ञान में ले।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस द्वारा प्रदेश सरकार के विरोध में आन्दोलन छेड़ने की बात को हास्यास्पद बताया है।

Posted on 21 January 2015 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस द्वारा प्रदेश सरकार के विरोध में आन्दोलन छेड़ने की बात को हास्यास्पद बताया है। प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि कदम-कमद पर एक दूसरे के सहयोगी की भूमिका में नजर आने वाली सपा-कांग्रेस एक ओर विधान परिषद के चुनावों में सपा के समाने समर्पण की मुद्दा मंे है, तो दूसरी ओर अखिलेश सरकार के विरूद्ध उठ रहे जनाक्रोश से भयभीत, उसके खिलाफ आन्दोलन छेड़ने की बात करती है।
पार्टी मुख्यालय पर मंगलवार को कांग्रेस अध्यक्ष निर्मल खत्री के बयान की कांग्रेस दोनो सरकारों के खिलाफ सड़कों पर उतरेगी पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि साम्प्रदायिक ताकतों को न जीतने देने के बहाने, एक दूसरे को सर्मथन देते ये दल किसे वरगला रहे है। चाहे कांग्रेस अध्यक्ष सोनियां गांधी हो या फिर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी दोनो को लोकसभा में पहुचने में मददगार रही हैं समाजवादी पार्टी। विकास से लेकर कानून व्यवस्था तक के मोर्चे पर फेल होती अखिलेश सरकार की जनविरोधी नितियों की आलोचना और मौके पर सरकार का सर्मथन कर नूरा कुश्ती का खेल खेलने में जुटी है कांग्रेस पार्टी।
उन्हांेने कहा कि नरेन्द्र मोदी सरकार के लोकहित में लिए जा रहे फैसलों से कांग्र्रेस नेतृत्व परेशान है इसलिए केन्द्र सरकार के महंगाई कम करने वाले फैसले भी उसे दिखाई नहीं देते आखिर लगातार पेट्रोल और डीजल के दामों में कमी आने से प्रभावित तो जनमानस ही हो रहा है पर कांग्रेस जिस प्रदेश सरकार के पक्ष में खड़ी है वहां तो सर्वाधिक पेट्रोल और डीजल पर टैक्स है। खुद समाजवादी पार्टी अपने घोषणापत्र में वैट की दरों को पड़ोसी राज्यों के समान किये जाने का वादा किया पर हालात ये है कि जहां दिल्ली में पेट्रोल पर टैक्स और सेंस जहां 20.00 प्रतिशत है वहीं हरियाणा में 20.05 प्रतिशत है, उत्तराखण्ड में 23.25 प्रतिशत है जबकि उ0प्र0 में 26.80 प्रतिशत है इस प्रकार डीजल पर दिल्ली में 12.50 प्रतिशत, हरियाणा में 12.25 प्रतिशत, पंजाब में 12 प्रतिशत जबकि उ0प्र0 में 17.48 प्रतिशत है।
श्री पाठक ने कहा कि कांग्रेस मुक्त भारत की शुरूआत लोकसभा चुनाव से शुरू हुई वो लगातार जारी है। कांग्रेस के दोहरे चरित्र के कारण चुनौती है कांग्रेस को अस्तित्व बचाने की। यही कारण है कि 28 विधायकों का दल होने के बावजूद कांग्रेस हिम्मत नहीं कर पाई की वो विधान परिषद में अपना प्रत्याशी तक खड़ा कर सके।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

रीजनल मैथमेटिकल ओलम्पियाड में लखनऊ से चयनित कुल 11 छात्रों में सर्वाधिक 8 छात्र सी.एम.एस. के

Posted on 21 January 2015 by admin

सिटी मोन्टेसरी स्कूल के मेधावी छात्रों ने रीजनल मैथमेटिकल ओलम्पियाड की मैरिट सूची में सर्वाधिक संख्या में चयनित होकर एक बार फिर से अपने मेधात्व का परचम लहराया है जबकि सी.एम.एस. गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) के मेधावी छात्र मनन भाटिया ने मेरिट सूची में टाॅप रैंक अर्जित कर विद्यालय का नाम सारे देश में गौरवान्वित किया है। लखनऊ विश्वविद्यालय के संयोजकत्व में भाभा एटाॅमिक रिसर्च सेन्टर द्वारा आयोजित इस अत्यन्त प्रतिष्ठित प्रतियोगिता में लखनऊ से चयनित कुल 11 छात्रों में सर्वाधिक 8 छात्र सी.एम.एस. के हैं जबकि  मात्र 3 छात्र अन्य विद्यालयों से चयनित हुए हैं। यह जानकारी सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने दी है। श्री शर्मा ने बताया कि इस प्रतिष्ठित ओलम्पियाड में सी.एम.एस. से चयनित सर्वाधिक 8 छात्रों में मनन भाटिया, स्कन्द राजमीत, देवती सिंह, तनय तिवारी, यश संजीव, ओम जायसवाल, आशुतोष कुमार एवं सुनम्या गुप्ता शामिल हैं। श्री शर्मा ने बताया कि सी.एम.एस. के चयनित छात्र अपनी सफलता का श्रेय सी.एम.एस. के शैक्षिक वातावरण एवं अपने अनुभवी व विद्वान शिक्षकों के आत्मीयतापूर्ण मार्गदर्शन एवं प्रोत्साहन को देते हैं। अब ये छात्र राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में शामिल होंगे।
श्री शर्मा ने बताया कि वैज्ञानिक युग के महत्व को स्वीकारते हुए सी.एम.एस. अपने छात्रों का दृष्टिकोण वैज्ञानिक एवं विश्वव्यापी बनाने के उद्देश्य से जोरदार प्रयास कर रहा है जिसकी बदौलत सी.एम.एस. छात्र विभिन्न राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में नये नये कीर्तिमान स्थापित कर रहे हैं। सी.एम.एस. में पूरे वर्ष विज्ञान, गणित, अंग्रेजी, विज्ञान, कम्प्यूटर, रोबोटिक्स, एक्ट्रोनाॅमी, संगीत, खेलकूद आदि विषयों में छात्रों की विश्व-स्तरीय प्रतिभा निखारने के लिए अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताएंे आयोजित की जाती हैं जिनमें देश-विदेश के छात्र एक मंच पर विभिन्न प्रतिस्पधाओं के माध्यम से अपने ज्ञान-विज्ञान का उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हैं। ऐसे आयोजनों से एक अन्तर्राष्ट्रीय मंच तो उपलब्ध होता ही है साथ ही उनमें आत्मविश्वास का संचार भी होता है। यही कारण है कि उत्कृष्ट ज्ञान व बुद्धिमत्ता से लबालब सी.एम.एस. छात्र शैक्षिक क्षेत्र में विद्यालय का परचम पूरे विश्व में लहरा रहे हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि प्रजनन छमता को परिक्षण में लगे अखिलेश सरकार के मंत्री आजम खां की बदजुबानी पर कार्यवाही हो।

Posted on 21 January 2015 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि प्रजनन छमता को परिक्षण में लगे अखिलेश सरकार के मंत्री आजम खां की बदजुबानी पर कार्यवाही हो। पार्टी प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि महिलाओं के प्रति अपमानजनक टिप्पणी से स्पष्ट हो गया है कि समाजवादी पार्टी का महिलाओं के प्रति क्या रवैया है। पहले भी सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव कह चुके है कि लड़कों से गलतिया हो जाती है अब उनके राष्ट्रीय महासचिव की टिप्पणी किसी महिला से पूंछ ले उनकी………….कैसी है। अशोभनीय और निंदनीय है।
पार्टी मुख्यालय पर सपा नेता आजम खां के महिलाओं पर की गयी बेहद अशोभनीय टिप्पणी पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि अखिलेश सरकार के मंत्री योजनापूर्वक राज्य में उठ रहे विकास के सवालों से निरूत्तर बदजुबानी में जुटे हुए है। राज्य के किसान यूरिया न मिलने से हलकाल हैं। ठंड़ से राज्य में मौते हो रही, सरकार ने कहा था कि ठण्ड से मौते पर कार्यवाही होगी, रोज समाचार आ रहे। चाहे कानून व्यवस्था का मामला हो अथवा विकास हर मोर्चे पर चैतरफा जनता के सवालों से सरकार निरूत्तर है। इन सवालों से निरूत्तर सपाई अर्नगल बयानबाजी पर उतारू है। इसलिए घर वापसी पर बयानबाजी करते हुए शिवपाल यादव कहते है कि भाजपा कार्यकर्ता अपनी बहन-बेटियों की इन घर वापसी कर रहे लोगों शादी कराये, तो आजम खां कह रहे है कि किसी महिला से पूंछ ले कि उनकी ………………. कैसी है, ठीक है।
श्री पाठक ने कहा कि अपने नेता मुलायम सिंह यादव का जन्मदिन तालिबान, दाउद के पैसे से मनाने वाले आजम खां कभी ट्रकों से लाशों को ढोने का आरोप लगाते हुए सरकार के पक्ष में कुर्तक गढ़ते है। तो कभी बयानो पर प्रतिक्रिया देते समय महिलाओं की प्रजनन क्षमता पर ही सवाल खड़े करते है। उन्होंने कहा कि लगातार अपने विवादित बयानों को लेकर सुर्खियों में रहने वाले आजम खां के महिलाओं पर दिये इस बयान को महिला आयोग संज्ञान में ले।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश सरकार ने किसानों, कुम्हारों, खपरैल की भट्टी तथा कुटीर उद्योगों को बढ़ावा दिया

Posted on 21 January 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के भूतत्व एवं खनिकर्म मंत्री, श्री गायत्री प्रसाद प्रजापति ने कहा कि भारत सरकार द्वारा निर्गत ‘खान और खनिज (विकास एवं विनियमन) अधिनियम 1957’ में संशोधन अध्यादेश, 2015 किसान एवं देश विरोधी है। इस अध्यादेश से जहां पूजीपतियों को बढ़ावा मिलेगा वहीं दूसरी तरफ किसानों एवं गरीब जनता का उत्पीड़न होगा। इस अध्यादेश में व्यवस्था थी कि जो भी प्रदेश सरकारें हैं, उनके द्वारा पट्टों की स्वीकृति में भारत सरकार की अनुमति आवश्यक है।
श्री प्रजापति ने कल दिनांक 19 जनवरी, 2014 को केन्द्रीय इस्पात एवं खान मंत्री, भारत सरकार की अध्यक्षता में नई दिल्ली में सम्पन्न बैठक से लौटने के बाद आज यहां बताया कि 12 जनवरी, 2015 के अध्यादेश की धारा-21ए में अवैध खनन एवं परिवहन हेतु अर्थदण्ड की सीमा 25 हजार रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दी गयी है, जबकि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने जुर्माने की राशि 25 हजार रुपये से घटाकर 01 हजार रुपये करने का काम किया था। इसी प्रकार किसानों के हित में 10 ट्राली मिट्टी मुफ्त करने का काम भी किया गया तथा किसानों, कुम्हारों, खपरैल की भट्टी आदि कुटीर उद्योगों को बढ़ावा तथा खेतों के समतलीकरण, मेड़बन्दी आदि करने हेतु भी छूट दी गयी।
श्री प्रजापति ने कहा कि उ0प्र0 की भौगोलिक स्थिति को देखते हुए पूर्व की व्यवस्था को व्यवहारिक बताया साथ ही यह भी कहा कि जिस प्रकार उ0प्र0 में नई तकनीकों को प्रयोग हो रहा है और प्रदेश तरक्की कर रहा है। इस कारण मशीनों को बढ़ावा दिया जाना उचित है और साथ ही परिवहन में जो निर्धारित 9 घनमीटर की मात्रा है उसे 18 से 22 घनमीटर तक बढ़ाने सिफारिश की है।
उन्होंने कहा कि अधिक पेनाल्टी की दशा में पारदर्शिता के स्थान पर अपराध को बढ़ावा मिलेगा और किसान बुरी तरह से प्रभावित होगा तथा कुटीर उद्योग बन्द हो जायंेगे। पर्यावरण के सम्बन्ध में उन्होंने सुझाव दिया कि जहां पर 5 एकड़ से कम पट्टे हैं, उसमें पर्यावरण की एन0ओ0सी0 नहीं होनी चाहिए और 5 हेक्टेयर के ऊपर पर्यावरण की एन0ओ0सी0 उचित है तथा उसका तीन माह के भीतर निस्तारण भी होना चाहिए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारत के स्वतन्त्रता संग्राम के महान योद्धा, गांधी जी के परम सहयोगी सरहदी गांधी खान अब्दुल गफ्फार खान की पुण्य तिथि आज प्रदेश कांग्रेस कमेटी में मनायी गयी।

Posted on 21 January 2015 by admin

भारत के स्वतन्त्रता संग्राम के महान योद्धा, गांधी जी के परम सहयोगी सरहदी गांधी खान अब्दुल गफ्फार खान की पुण्य तिथि आज प्रदेश कांग्रेस कमेटी में मनायी गयी।
इस मौके पर वक्ताओं ने सरहदी गांधी को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए भारतीय स्वतन्त्रता आन्दोलन में उनके अभूतपूर्व योगदान का स्मरण किया। ऐसे महापुरूष युगप्रेरक व्यक्तित्व के रूप में हमेशा याद किये जायेंगे। इस अवसर पर उपस्थित जनों ने उनके चरणों में पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धांजलि दी।
इस अवसर पर उपस्थित लोगों में प्रमुख रूप से सर्वश्री प्रदीप माथुर नेता-कांग्रेस विधानमंडल दल, नसीब पठान विधानपरिषद कांग्रेस नेता, रामकृष्ण द्विवेदी, सत्यदेव त्रिपाठी, हरीश बाजपेयी, सिराज मेंहदी, हनुमान त्रिपाठी, फजले मसूद, प्रमोद सिंह, डा0 हिलाल नकवी, सुबोध श्रीवास्तव, मारूफ खान, डाॅ0 जियाराम वर्मा, डाॅ0 पी0के0 त्यागी, नूतन बाजपेयी, श्याम किशोर शुक्ला, सईदुज्ज़मा, चै0 सत्यवीर सिंह, श्यामलाल पुजारी, कमाल अहमद हीरू, अजय सिंह ‘कप्तान सिंह’, जे0पी0 सिंह, सुरेश चन्द्र वर्मा, मोह0 नासिर, सगीर सईद खान, बृजेश द्विवेदी, सिद्धिश्री, अनन्ता तिवारी, वीरेन्द्र नाथ त्रिपाठी, राम प्रसाद गुप्ता सहित कांग्रेसजन उपस्थित रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उत्तर प्रदेश विज़ाडर््स ने की खेल प्रेमियों के लिए मेगा बोनाज़ा की घोषणा

Posted on 21 January 2015 by admin

हीरो हाॅकी इंडिया लीग में सहारा की हाॅकी फ्रेेंचाइजी उत्तर प्रदेश विज़ार्ड्स ने यह घोषणा की है कि इस बार हमने सभी खेल प्रेमियों के लिए स्टेडियम में स्टैण्ड्स में एंट्री फ्री कर दी है ताकि वे आगामी हीरो हाॅकी इंडिया लीग में अपनी पसंदीदा टीम को चियर अप कर सकें। हीरो हाॅकी इंडिया लीग में भाग ले रही विभिन्न टीमों के शानदार प्रदर्शन का आनन्द लेने हेतु अब दर्शकों को स्टैण्ड्स के लिए कोई टिकट नहीं लेना होगा। यह स्पोर्टिंग डिलाइट उत्तर प्रदेश विज़ार्ड्स द्वारा अपने होम ग्राउंड मेजर ध्यानचन्द स्टेडियम, स्पोर्ट्स काॅलेज, कुर्सी रोड, लखनऊ में खेले जाने वाले सभी मैचों पर लागू होगी।
इस अवसर पर सहारा एडवेंचर स्पोर्ट्स लिमिटेड के डायरेक्टर श्री अभिजीत सरकार ने कहा, ‘‘सहारा ने आरम्भ से ही खेलों को हर स्तर पर प्रोत्साहित किया है, सहायता की है और प्रमोट किया है। इस वर्ष समस्त खेल प्रेमियों के लिए स्टेडियम में स्टैण्ड्स में एंट्री फ्री करके हम इस खेल को और बढ़ावा देना चाहते हैं। साथ ही खेल प्रेमियों को यह अवसर मिलेगा कि वे मेजर ध्यानचन्द स्टेडियम, स्पोटर््स काॅलेज आकर अपनी पसंदीदा टीम का उत्साहवर्धन कर सकें।
उत्तर प्रदेश विज़ाडर््स के विषय में:
उत्तर प्रदेश विज़ाडर््स, हीरो हाॅकी इंडिया लीग की एक फ्रेेंचाइजी टीम है। इस फ्रेेंचाइजी का स्वामित्व भारत के एक प्रमुख व्यावसायिक संस्थान सहारा इंडिया परिवार की एक ग्रुप कम्पनी सहारा एडवेंचर स्पोर्ट्स लि0 के पास है। टीम के कोच श्री रोइलेंट ओल्टमंस, असिस्टेंट कोच श्री लीनडर्ट जोहनेस जैकोबस स्ट्रीडर और टैक्निकल डायरेक्टर श्री धनराज पिल्लई हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

January 2015
M T W T F S S
« Dec   Feb »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
262728293031  
-->









 Type in