Archive | January 13th, 2015

सिंचाई विभाग ड्राइंग स्टाफ एसोसिषन की परिसंघ में भागीदारी नही

Posted on 13 January 2015 by admin

उत्तर प्रदेष सिंचाई विभाग ड्राइंग एसोसिएषन ने हाल ही में बने उत्तर प्रदेष ड्राइंग स्टाफ परिसंघ से किराना करते हुए परिसंघ के किसी कार्यक्रम में न षामिल होने न उनके किसी कार्यक्रम में भागीदारी का निर्णय लिया है। सिंचाई विभाग ड्राइंग स्टाफ एसोसिएषन की तेलीबाग गंगा सिंचाइ्र भवन में आयोजित बैठक में यह निर्णय लिया गया। यह जानकारी सचिव अभय षुक्ला ने दी।
बैठक में कहा गया कि उत्तर प्रदेष ड्राइंग स्टाफ परिसंघ को लेकर विचार विमर्ष किया गया। बैठक का मुख्य बिन्दु था कि इस परिसंघ का समर्थन किया जाए की नही। विचार विमर्ष के बाद सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि चूंकि उत्तर प्रदेष ड्राइंग स्टाफ परिसंघ का चुनाव ही नहीं हुआ है कुछ लोगों ने इसे बिना षाखाओं की बैठक के गठन कर लिया है। अतः सिंचाई  विभाग ड्राइंग स्टाफ एसोसिएषन न तो इनका सहयोग करेगा न ही इनके किसी कार्यक्रम में भागीदारी करेंगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी ने कानून व्यवस्था पर सरकार को घेरते हुए कहा कि जिस घटना को मुख्यमंत्री संज्ञान में लेते है उसके आरोपी को पकड़ने में सरकारी की पूरी मशीनरी को 10 दिन लग जाते जिन घटनाओं को वे संज्ञान में नहीं लेते होंगे उसका क्या हाल होता है,

Posted on 13 January 2015 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने कानून व्यवस्था पर सरकार को घेरते हुए कहा कि जिस घटना को मुख्यमंत्री संज्ञान में लेते है उसके आरोपी को पकड़ने में सरकारी की पूरी मशीनरी को 10 दिन लग जाते जिन घटनाओं को वे संज्ञान में नहीं लेते होंगे उसका क्या हाल होता है, समझा जा सकता हंै। पार्टी प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा अलीगढ़ में राजनैतिक कार्यकर्ता की हत्या हो, मुजफ्फरनगर में अखिल गुप्त की हत्या का मामला हो अथवा अम्बेडकर नगर में रंगदारी के लिए डाॅक्टर को गोली मारने का मामला सरकार के इकबाल को चुनौती देते ही नजर आये अपराधी।
पार्टी मुख्यालय पर राज्य की कानून व्यवस्था पर सवाल खडे़ करते हुए प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि बदायंू की घटना पर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव 2 जनवरी को संज्ञान में लेने की बात कहते हुए गम्भीर प्रशासनिक कार्यवाही करने की बात कर सभी प्रयास गिरफ्तारी के लिए किये जाए का निर्देश देते है। मुकदमा लिखे जाने तक  दोनों आरोपी बदायूं शहर में ही थे। एक की गिरफ्तारी 6 जनवरी को हो पायी, अब दूसरे की गिरफ्तारी नाटकिये ढ़ग से दिखाई गयी है। आखिर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के गम्भीरता से लेने और तत्काल कार्यवाही के निर्देश के बावजूद, कौन लोग थे जो इन आरोपियों को संरक्षण दे रहे थे। इसका खुलासा भी हो कि मुख्यमंत्री के निर्देशों के ऊपर कौन है सपा नेता?
उन्होंने कहा कि सरकार की ढुलमुल नितियों के चलते लगातार पुलिस के इकबाल पर भी सवाल उठ रहे है। मुख्यमंत्री के गृह जनपद इटावा में पुलिस पिटती है। इस पिटे पुलिस जनों के आरोपियों को पकड़ने जब पुलिस टीम जाती है, तो उस पर अराजक तत्वों द्वारा सुनियोजित तरीके से हमला बोला जाता है, पुलिस जान बचाकर भागती है। उत्साह से लबरेज अराजकतत्व इस भागती पुलिस का दूर तक पथराव करते हुए पीछा करते है। कितना शर्मनाम वाकिया है जब से समाचार सुनाई देते है कि पुलिस को पिटने वाले इतने वेखौफ है कि उनका पीछा तक करके उनकी पिटाई करते हैं थानाध्यक्ष गम्भीर रूप से घायल होते हैं आधा दर्जन पुलिस कर्मी चोटिल होते हैं।
श्री पाठक ने कहा लगातार राज्य में अपराध के आंकडे़ बढ़ रहे हैं अपहरण और रंगदारीका आलम यह कि अम्बेडकर नगर के उतरेठ इब्राहिम में एक डाॅक्टर को इस लिए गोली मार दी जाती है कि उसने रंगदारी न  देने का फैसला किया। भाजपा प्रवक्ता ने कहा कि मुख्यमंत्री अखिलेश यादव कम से कम जिन मामलों को स्वयं संज्ञान में लेने का दावा करते है, उस पर तो गम्भीर हों।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चैधरी ने आज यहां कहा है कि कहावत है झूठ के पैर नहीं होते हैं। सच पर बहुत दिनों तक पर्दा नहीं डाला जा सकता है।

Posted on 13 January 2015 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चैधरी ने आज यहां कहा है कि कहावत है झूठ के पैर नहीं होते हैं। सच पर बहुत दिनों तक पर्दा नहीं डाला जा सकता है। भाजपा ने लोकसभा चुनाव झूठे वायदों पर जीत लिया पर अब उसकी वायदाखिलाफी सामने आ रही है। घर-घर मोदी का नारा भी फीका पड़ गया है। जनता भाजपा के बहकावे में अब आनेवाली नहीं है। प्रदेशवासियों को इस बात का एहसास हो गया है कि समाजवादी पार्टी की ही कथनी-करनी में भेद नहीं होता है। समाजवादी पार्टी सरकार ने समाज के सभी वर्गो के कल्याण की योजनाओं को कार्यान्वित किया है और चुनावी वायदे  भी निभाये हैं।
भाजपा से जनता के मोहभंग के ताजा उदाहरण वाराणसी और लखनऊ में छावनी परिषद के चुनाव नतीजे है। इन चुनावों में भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अपने पूरे लावलश्कर के साथ प्रचार करने गए थे। लखनऊ में केन्द्रीय गृहमंत्री की इज्जत भी दांव पर लगी थी। उनके सुपुत्र स्वयं प्रचार में लगे हुए थे। वाराणसी प्रधानमंत्री का संसदीय क्षेत्र है। उन्होने वाराणसी शहर को जापान के क्योटो शहर जैसा बना देने का सपना दिखाया था। गंगा को निर्मल बनाने के साथ उसके घाटों के सौंदर्यीकरण का भी जनता को भरोसा दिलाया था।
भाजपा के लिए चुनावो में हार का सिलसिला अब प्रारम्भ हो गया है। उसके झूठ का मुलम्मा उतरने लगा है। लोगों ने उस पर भरोसा करना छोड़ दिया है। इससे पूर्व विधान सभा के उपचुनावो में भी समाजवादी पार्टी 9 क्षेत्रों पर अपनी जीत दर्ज करा चुकी है। अब लखनऊ, आगरा और काशी के छावनी परिषद के चुनावो में भाजपा का सूपड़ा ही साफ हो गया। लखनऊ में छावनी परिषद के चुनावो में 8 वार्डो में 4 में समाजवादी पार्टी समर्थित प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की है। भाजपा को जनता नकार रही है। राजधानी में छावनी के चुनाव नतीजे भाजपा के अंधेरे भविष्य की कहानी कह रहे हैं। जनता ने मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव पर ही भरोसा दिखाया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्री-प्राइमरी एवं प्राइमरी प्रधानाचार्याओं का अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन सी.एम.एस. में 31 जनवरी से

Posted on 13 January 2015 by admin

सिटी मोन्टेसरी स्कूल के क्वालिटी अश्योरेन्स एवं इनोवेशन डिपार्टमेन्ट के तत्वावधान में चार दिवसीय ‘‘अन्तर्राष्ट्रीय प्री-प्राइमरी एवं प्राइमरी प्रधानाचार्य सम्मेलन (आई.सी.पी.पी.पी.-2015)’’ आगामी 31 जनवरी से 3 फरवरी तक सी.एम.एस. कानपुर रोड आॅडिटोरियम में आयोजित किया जा रहा है, जिसमें प्रतिभाग हेतु यूनाइटेड किंगडम, रूस, पाकिस्तान, नाइजीरिया, नेपाल, माॅरीशस, मलेशिया एवं भारत के विभिन्न राज्यों के 88 ख्यातिप्राप्त विद्यालयों के 500 से अधिक शिक्षाविद्, प्रधानाचार्य व शिक्षक लखनऊ पधार रहे हैं। उक्त जानकारी आज यहाँ आयोजित एक प्रेस कान्फ्रेन्स में सी.एम.एस. क्वालिटी अश्योरेन्स एवं इनोवेशन डिपार्टमेन्ट की हेड एवं आई.सी.पी.पी.पी.-2015 की संयोजिका सुश्री सुस्मिता बासु ने दी। पत्रकारों को सम्बोधित करते हुए सुश्री बासु ने कहा कि इस अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्देश्य प्री-प्राइमरी व प्राइमरी स्तर की शिक्षा पद्धति में क्रान्तिकारी बदलाव लाना है तथापि नवीन, अनुपम एवं सही शिक्षण पद्धति द्वारा प्री-प्राइमरी व प्राइमरी के नन्हें-मुन्हें बच्चों का विभिन्न स्तरों पर भावनात्मक एवं बौद्धिक विकास करना है। सुश्री बासु ने बताया कि इस सम्मेलन के अन्तर्गत विभिन्न देशों के शिक्षाविद् एक अन्तर्राष्ट्रीय मंच पर प्री-प्राइमरी व प्राइमरी के नन्हें-मुन्हें छात्रों के लिए आधुनिक शैक्षिक तकनीकों, शैक्षिक उपकरणों एवं टीचिंग मेथड्स आदि विषयों पर विचार-विमर्श करेंगे। यह अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन ‘अध्ययन क्वालिटी सर्किल’ के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है जो कि शिक्षा जगत में क्वालिटी की भावना को बढ़ावा देने वाली सुविख्यात संस्था है।
प्रेस कान्फ्रेन्स में पत्रकारों को सम्बोधित करते हुए सुश्री बासु ने कहा कि सिटी मोन्टेसरी स्कूल बच्चों के समग्र विकास में विश्वास रखता है। सी.एम.एस. का मानना है कि प्री-प्राइमरी व प्राइमरी कक्षाएं बच्चों के जीवन का सर्वाधिक संवेदनशील एवं महत्वपूर्ण पड़ाव है जहाँ उनमें जीवन के प्रति एक नई दृष्टि व सोच विकसित होती है एवं यही वह समय है जब बच्चों के मन-मस्तिस्क में एकता, भाईचारा व ईश्वरीय गुणों को समावेशित किया जा सकता है। ऐसे में प्री-प्राइमरी व प्राइमरी प्रधानाचार्याओं की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण हो जाती है जो अपने शिक्षक-शिक्षिकाओं के साथ विभिन्न शैक्षिक तकनीकों पर चर्चा-परिचर्चा कर उन्हें एक सकारात्मक वातावरण बनाने को प्रेरित कर सकते हैं एवं शैक्षिक पद्धति को उच्चतम स्तर पर ले जा सकते हैं। सुश्री बासु ने कहा कि दरअसल यह अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन प्रत्येक बच्चे को ‘विश्व का प्रकाश’ बनाने का अनूठा प्रयास है जहाँ इस बात पर जोर दिया जायेगा कि छात्रों को समाज से जोड़ा जाए और उनमें मानवता की सेवा की भावना डाली जाए।
सम्मेलन के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए सुश्री बासु ने बताया कि यह सम्मेलन सी.एम.एस. शिक्षा पद्धति के चार स्तम्भों यथा ‘यूनिवर्सल वैल्यूज (सार्वभौमिक जीवन मूल्य)’, ‘ग्लोबल अण्डरस्टैंडिंग (वैश्विक दृष्टिकोण)’, ‘एक्सीलेन्स इन आॅल थिंग्स (सभी विषयों में उत्कृष्टता)’ एवं ‘सर्विस टु ह्यूमैनिटी (मानवता की सेवा)’ पर आधारित है। इस चार दिवसीय सम्मेलन में प्री-प्राइमरी व प्राइमरी के नन्हें-मुन्हें बच्चों के लिए नवीन शैक्षिक तकनीकों के आदान-प्रदान एवं नवीन शैक्षिक उपकरणों एवं टीचिंग मेथड्स पर विस्तृत चर्चा होगी। इसके अलावा केस स्टडी प्रजेन्टेशन, पेपर प्रजेन्टेशन एवं टीचिंग एड्स के प्रदर्शन द्वारा इस सम्मेलन को और अधिक सारगर्भित व उपयोगी बनाने का प्रयास किया जायेगा। इसके अलावा, प्री-प्राइमरी तथा प्राइमरी शिक्षकों के लिए शिक्षण पद्धति तथा शिक्षा को रूचिकर तथा प्रभावी बनाने हेतु शैक्षिक वर्कशाप एवं विचार गोष्ठी का आयोजन भी किया जायेगा। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि इस सम्मेलन में केवल विचारों का आदान-प्रदान ही नहीं होगा, अपितु यह सम्पूर्ण शिक्षण प्रणाली में मील का पत्थर साबित होगा।
सुश्री बासु ने बताया कि यह अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन में देश-विदेश के ख्यातिप्राप्त शिक्षाविद् अपने सारगर्भित विचारों एवं पेपर प्रजेन्टेशन के माध्यम से शिक्षा पद्धति के नवीन आयाम खोलेंगे। इन ख्यातिप्राप्त हस्तियों में  इंग्लैण्ड के रेड ओक्स प्राइमरी स्कूल से पधार रही सुश्री टेरी मेनहैम ‘इम्पार्टेन्स आॅफ डिस्प्लेस एण्ड देयर यूज इन टीचिंग लर्निग प्रोसेस’ पर अपना प्रजेन्टेशन देंगी तो वहीं दूसरी ओर गणित विशेषज्ञ श्री ई.के. शाजी ‘आॅव एण्ड वण्डर आॅफ मैथमेटिक्स’ प्रजेन्टेशन द्वारा गणित को छात्रों के लिए रुचिपूर्ण बनाने के गुर बतायेंगे। इसी प्रकार लेखक व शिक्षक श्री चिंतन मोदी ‘द आर्ट आॅफ कम्युनिकेशन एण्ड इन्फ्लुएन्सिंग/काॅन्फ्लिक्ट रिजोल्यूशन इन द क्लासरूम’ विषय पर,  एन.वी.सी. इण्डिया, पुणे से पधार रहे श्री अनिरुद्ध गदनकुश ‘नाॅन-वायलेन्ट कम्युनिकेशन’ विषय पर, रीवरसाइड स्कूल, अहमदाबाद से पधार रही सुश्री नन्दिता पारेख ‘लाइफ स्किल्स इन स्कूल्स’ विषय पर, हेरिटेज स्कूल, दिल्ली की सुश्री  किरणदीप डेंग एवं सेन्ट्रल स्क्वायर फाउण्डेशन, दिल्ली के श्री आजाद ओमेन ‘यूनिवर्सल वैल्यूज’ विषय पर,  सुश्री नीता गांगुली ‘ईच वन टीच वन’ विषय पर, सुश्री कविता आनंद, निदेशिका, अध्ययन क्वालिटी सर्किल्स ‘एक्सीलेन्स इन आॅल थिंग्स’ विषय पर, श्री संजय मुत्तू ‘द आर्ट आॅफ स्टोरी टेलिंग’ विषय पर प्रजेन्टेशन देंगे। सुश्री बासु में बताया कि इसके अलावा, सृजनात्मक विचारों को अपनाकर शिक्षा प्रणाली में गुंणात्मक परिवर्तन लाने वाले देश-विदेश के शिक्षकों को इस सम्मलन में पुरष्कृत कर सम्मानित किया जायेगा।
सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने इस अवसर पर कहा कि प्री-प्राइमरी शिक्षा का महत्व इसलिए अधिक है क्योंकि इस समय ही बच्चे के भविष्य की नींव रखी जाती है। अतः इन नन्हें मुन्हों को पढ़ाने के लिए बालकों के प्रति संवेदनशील प्रशिक्षित अध्यापिकाएं ही नियुक्त की जानी चाहिए जिन्हें बाल मनोविज्ञान का अच्छा ज्ञान हो। इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए यह सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। डा. गाँधी ने आगे कहा कि आज जरूरत इस बात की है कि विश्व के सभी शिक्षाविद् मिलबैठकर बच्चों के भविष्य के बारे में सोचें क्योंकि आज की भौतिक शिक्षा उन्हें डाक्टर, इंजीनियर तो बना रही है परन्तु इन्सान बनाने में अर्थात समाज का आदर्श नागरिक बनाने में असफल साबित हो रही है। इसलिए हम शिक्षाविदों की यह नैतिक जिम्मेदारी है कि एक कुशल जोहरी की भाँति बच्चों की रुचियों व खूबियों को पहचानें एवं उन्होंने अच्छे विचार व संस्कार दें। यदि हम ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ का संदेश शुरू से ही बच्चों को दें, तो निश्चित रूप से बड़े होकर यह विश्वव्यापी सोच वाले विश्व नागरिक बनेंगे और सारी
धरती की भलाई के लिए कार्य करेंगे।
सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने बताया कि सी.एम.एस. अपने शिक्षक-शिक्षिकाओं को विश्व की नवीनतम व सर्वश्रेष्ठ शैक्षिक पद्धतियों से अवगत समय-समय पर अनेक कार्यशालाएं, सम्मेलन व गोष्ठियां आयोजित करता आ रहा है एवं इसी कड़ी में प्री-प्राइमरी एवं प्राइमरी प्रधानाचार्याओं का यह अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगा। श्री शर्मा ने बताया कि इस अनूठे सम्मेलन का भव्य उद्घाटन आगामी 31 जनवरी को प्रातः 10.00 बजे सी.एम.एस. कानपुर रोड आॅडिटोरियम में रंगारंग शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ होगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राज्यपाल ने रायबरेली में कुष्ठ पीडि़तों से भेंट की

Posted on 13 January 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल, श्री राम नाईक ने जय दुर्गे कुष्ठ सेवा आश्रम के कुष्ठ पीडि़तों को बताया कि उन्होंने प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव को पत्र लिखकर कुष्ठ पीडि़तों की समस्याओं के समाधान, उनके बच्चों की उचित शिक्षा तथा पुनर्वास हेतु पत्र लिखकर सुझाव दिया है कि मासिक अनुदान प्रति व्यक्ति 2,500 रूपयें कर दिया जाय। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि 30 जनवरी को विश्व कुष्ठ दिवस के रूप में भी मनाया जाता है। उन्होंने बताया कि राज्यपाल का पद ग्रहण करने से पहले वे कुष्ठ पीडि़तों के लिए काम करने वाली संस्था, इन्टरनेशनल लेप्रोसी यूनियन, पुणे के अध्यक्ष थे। वे चालीस वर्षों से अधिक समय तक कुष्ठ पीडि़तों की समस्याओं के समाधान हेतु कार्यरत रहे हैं। वर्ष 2007 में कुष्ठ पीडि़तों की समस्याओं के संबंध में उनके द्वारा राज्यसभा में एक याचिका प्रस्तुत की गयी थी जिस पर कोई निर्णय नहीं हो सका था। कुछ दिन पूर्व संसदीय याचिका समिति ने प्रतिव्यक्ति 2,000 रूपयें प्रतिमाह देने की संस्तुति की है। उन्होंने यह भी बताया कि मुंबई के निकट कल्याण डोम्बिवली महापालिका के कुष्ठ पीडि़तों ने राज्यपाल बनने पर उनका अभिनन्दन कार्यक्रम रखा था। महापालिका जो अब तक कुष्ठ पीडि़तों को 1,500 रूपयें देती थी, ने अब 2,500 रूपयें मासिक देने की अधिकृत घोषणा की है।
राज्यपाल श्री राम नाईक ने आज रायबरेली स्थित जय दुर्गे कुष्ठ सेवा आश्रम का दौरा किया और कुष्ठ पीडि़तों व उनके परिवारजनों से भेंट की। राज्यपाल ने कुष्ठ पीडि़तों को मिलने वाली आर्थिक सुविधाओं, शिक्षा, रोजगार व नागरिक सुविधाओं की विस्तृत जानकारी ली तथा उन्हें कम्बल भी वितरित किये।
श्री नाईक ने अपने सम्बोधन में कहा कि कुष्ठ पीडि़तों व उनके बच्चों को समाज की मुख्यधारा में जोड़ते हुए उनके शिक्षा, भरण-पोषण, रोजगार की उचित व्यवस्था होनी चाहिए। समाज में इस मानसिकता को बदलने की जरूरत है कि कुष्ठ रोग संक्रामक रोग है। कुष्ठ रोग उचित इलाज से पूरी तरह ठीक हो सकता है और रोगी स्वस्थ होकर आम आदमी की तरह जीवन गुजार सकता है। देश में कुष्ठ रोगियों के लिए 800 से ज्यादा कालोनियाँ उपलब्ध हैं जो शहरों के बाहर बनायी गयी थी और जो आबादी बढ़ने के साथ शहरी क्षेत्र में आ गयी हैं। उन्होंने कहा कि कुष्ठ रोगियों के पुनर्वास के लिये जब तक दूसरी जगह बुनियादी नागरिक सुविधाओं के साथ नयी कालोनियाँ न बन जाय उन्हें हटाया न जाय।
राज्यपाल ने आश्वासन देते हुए कहा कि कुष्ठ पीडि़त अपनी बुनियादी समस्याओं के समाधान के लिए जिलें के अधिकारियों के साथ-साथ व्यक्तिगत रूप से उनसे भी सम्पर्क कर सकते हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राज्यपाल ने स्वामी विवेकानन्द को श्रद्धाजंलि अर्पित की

Posted on 13 January 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल, श्री राम नाईक ने आज स्वामी विवेकानन्द की जयन्ती पर लखनऊ के अमीनाबाद स्थित झण्डेवाला पार्क में स्वामी विवेकानन्द की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने अपनी श्रद्धाजंलि अर्पित की।
इस अवसर पर राज्यपाल ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि विवेकानन्द आचार और विचार के संगम थे। देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में जाकर विवेकानन्द ने प्राचीन भारतीय संस्कृति एवं वसुधैव कुटुम्बकम का महत्व बताया। विवेकानन्द ने अमेरिका के शिकागो में सर्वधर्म समभाव सम्मेलन में भाषण देकर भारत के सांस्कृतिक महत्व पर प्रकाश डाला था। उन्होंने कहा कि विवेकानन्द ने इतनी अल्पायु में जो कुछ कर गये, वह आने वाली शताब्दियों तक विश्व को दिशा और गति प्रदान करता रहेगा।
श्री नाईक ने कहा कि विवेकानन्द ने अपने विचारों के माध्यम से भारत की अलग पहचान बनाई। उनके विचारों से समाज में जागरूकता आई। उन्होंने कहा कि महापुरूषों की प्रतिमा चेतना जागृत करने के उद्देश्य से लगाई जाती है। उन्होंने कहा कि महापुरूषों के विचारों को अपने जीवन में उतराने का हम सबको प्रयास करना चाहिये।
इस अवसर पर अन्य लोगों ने भी अपने विचार व्यक्त किये और स्वामी विवेकानन्द को श्रद्धांजलि अर्पित की।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राज्यपाल ने रायबरेली में स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा का अनावरण किया

Posted on 13 January 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल, श्री राम नाईक ने आज रायबेरली स्थित सरस्वती शिशु मंदिर में भारत विकास परिषद द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में स्वामी विवेकानंद जयंती के अवसर पर उनकी प्रतिमा का अनावरण किया। अपने सम्बोधन में उन्होने कहा कि स्वामी विवेकानंद जी को श्रद्धाजंलि केवल उनकी प्रतिमा की स्थापना से पूर्ण नहीं होगी। स्वामी विवेकानंद जैसे समाज सेवा का संकल्प करें तभी यह सार्थक होगा।
राज्यपाल ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि स्वामी जी भारतीयता के प्रति समर्पित थे। शिकागों में अपनी वेशभूषा पर हो रही टिप्पणी का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि यहाँ टेलर जैनटेलमैन बनाते हैं और भारत में विचार हमें सभ्य बनाते हैं। विश्व धर्म सम्मेलन में स्वामी विवेकानंद द्वारा ‘भाई-बहनों‘ कह कर सम्बोधित करने से सारा वातावरण बदल गया। धर्म के प्रति भारतीय दृष्टि से उन्होंने विचारों की अमिट छाप छोड़ी। उन्होंने कहा कि स्वामी जी के व्यवहार और विचार में एकरूपता थी।
श्री नाईक ने कहा कि स्वामी विवेकानंद ने देश और दुनिया को नई सोच और नयी दिशा प्रदान की। स्वाभिमान और राष्ट्र चेतना का संचार करके उन्होंने विदेश में भारत का गौरव बढ़ाया। स्वामी जी ने ऐसे समाज की कल्पना की थी जिसमें धर्म या जाति के आधार पर मानव में कोई भेदभाव न रहे। स्वामी जी भारत के आध्यात्मिक राजदूत थे। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद ने प्रभावशाली ढंग से भारत तथा अन्य देशों के बीच एक बेहतर समझ पर बल दिया जिससे धर्म व विज्ञान के बीच एक स्वस्थ सामंजस्य की स्थापना हो सके।
इस अवसर पर श्री सुभाष कुमार श्रीवास्तव, अध्यक्ष, भारत विकास परिषद ने स्वागत उद्बोधन दिया। श्री नवल किशोर बाजपेयी ने शिक्षा के क्षेत्र में परिषद की गतिविधियों पर प्रकाश डाला तथा श्री राम कुमार ने स्वामी विवेकानंद के व्यक्तित्व पर विस्तृत उद्बोधन दिया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन एवं सिप्सा के तत्वाधान में प्रताप सेवा समिति की तरफ से सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भदैंया व

Posted on 13 January 2015 by admin

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन एवं सिप्सा के तत्वाधान में प्रताप सेवा समिति की तरफ से सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भदैंया व दूबेपुरके मीटिंग हाल में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अन्र्तगत गठित ग्राम स्वास्थ्य , स्वच्छता एवं पोषण समिति का एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।भदैया समुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र  के एम0 ओ0 आई0 सी0 डा0 जयगोविन्द   ने लोगो को संबोधित करते हुए कहा किग्राम स्वास्थ्य , स्वच्छता एवं पोषण समिति  स्वास्थ्य विभाग की रीढ़ है  इनके सदस्यो के सहयोग से ग्रामवासिओं को अच्छीं स्वास्थ्य सेवाये प्रदान की जा सकती है।दुबेपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के  एम0 ओ0 आई0 सी0डा0 ए0 पी0 त्रिपाठी ने  कार्यशाला को संबोधित करते हुए लोगो को बताया कि यह समिति स्वास्थ्य की प्रथम इकाई है।  हमलोगो को इस समिति को प्रशिक्षित कर स्वास्थ्य सेवाओ को जन-जन तक आसानी से पहुॅचा सकेगे।इस कार्यशाला में सी0 डी0 पी0ओ0 , ए0 डी0 ओ0 ,प्रधान ए0 एन0 एम0, आशा ,आॅगन बाड़ी आदि ने सक्रिय भाग लिया । प्रताप सेवा समिति के परियोजना निदेशक विजय विद्रोही ने लोगो का अभिवादन करते हंुए समिति में आने वाले फण्ड पर प्रकाश डालते हुए सही दिशा मे खर्च करने हेतु जानकारी दिया। जिला समन्वयक संजय ने लोगो केा कार्यक्रम के उद्देश्य , कार्य के विषय मे विस्तृत जानकारी । इस कार्यशाला मे भदैया बी0 पी0 संध्या ने सहयोग दिया ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राज्य सरकार नौजवानों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए हर सम्भव प्रयास कर रही है: मुख्यमंत्री

Posted on 13 January 2015 by admin

press-5x10-1-1

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा कि यदि प्रदेश के नौजवानों को हुनरमंद बनाकर उन्हें रोजगार के अवसर उपलब्ध करा दिए जाएं, तो  देश एवं प्रदेश तरक्की के मामले में दुनिया के अन्य देशों को पीछे छोड़ सकते हैं। राज्य सरकार प्रदेश के नौजवानों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के हर सम्भव प्रयास कर रही है। उन्होंने इस बात पर खुशी जाहिर की कि राज्य सरकार द्वारा संचालित उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन से निजी क्षेत्र तेजी से जुड़ रहा है और इसके तहत अब तक 14 से 35 आयु वर्ग के लगभग एक लाख युवाओं, महिलाओं को रोजगारपरक प्रशिक्षण दिया जा चुका है।
मुख्यमंत्री आज अपने सरकारी आवास पर उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन तथा भारत अभ्युदय फाउण्डेशन (बी0ए0एफ0) द्वारा आयोजित ‘युवाओं को युवा की कलम से’ कार्यक्रम में विचार व्यक्त कर रहे थे। इस मौके पर उन्होंने बी0ए0एफ0 के तत्वावधान में 12 राजकीय विद्यालयों के 50 छात्र-छात्राओं को बेहतर सुझाव देने एवं राज्य सरकार का ध्यान आकर्षित करने के लिए प्रोत्साहन स्वरूप लैपटाॅप का वितरण तथा छात्रों को व्यक्तिगत तौर पर मदद उपलब्ध कराने वाले 6 अध्यापकों को सम्मानित किया। इसके साथ ही, कौशल विकास मिशन के तहत प्रशिक्षण प्राप्त 100 महिलाओं को नियुक्ति पत्र वितरित करने के अलावा मिशन की विवरणिका ‘उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन’ का विमोचन किया। उन्होंने भारत अभ्युदय फाउण्डेशन द्वारा बेरोजगार नवयुवक-युवतियों को रोजगार प्राप्त करने के लिए मार्गदर्शन देने हेतु बनाई गई वेबसाइट ूूूण्सपमिेमजण्दमज को लाँच किया तथा संस्था की बुकलेट ‘माई स्कूल, माई वाॅयस’ का विमोचन भी किया।
मुख्यमंत्री की उपस्थिति में व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग राज्य मंत्री प्रो0 अभिषेक मिश्र एवं ब्ंमि ब्वििमम क्ंल ठंदहंसवतमए ळ4ै ळनतहंवदए थ्नजनतम ब्वतचवतंजम त्मेवनतबम स्जकण् डनउइंपए ैनचमत भ्वनेम ज्ञंदचनतए ैीतमम स्ंगउप ब्वजेलद स्जकण्ए ज्ञंदचनतए ज्छै छवपकंए ंदर्क पबवउ म्समबजतवदपबे ैमबनतपजल ैलेजमउ डनउइंपए ।हतं थ्ववज ॅमंत डंदनंिबजनतमे - म्गचवतजमते ब्ींउइमते तथा ज्ञंतअल क्ंजं डंदंहमउमदज ैमतअपबमे स्जकण् के प्रतिनिधियों के बीच थ्समगप डव्न् पर हस्ताक्षर सम्पन्न कर दस्तावेजों का आदान-प्रदान किया गया, जिसके तहत अगले 05 सालों में लगभग 60 हजार युवक-युवतियों को प्रशिक्षण देकर रोजगार उपलब्ध कराने की योजना है। इस मौके पर उत्तर प्रदेश राज्य पर्यटन निगम द्वारा आउटसोर्सिंग के माध्यम से रखे जाने वाले कार्मिकों की भर्ती में मिशन से सफलतापूर्वक उत्तीर्ण युवाओं को वरीयता देने के लिए मिशन के साथ एम0ओ0यू0 भी हस्ताक्षरित किया गया।
श्री यादव ने बी0ए0एफ0 तथा कौशल विकास मिशन के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि इन दोनों संस्थाओं द्वारा प्रदेश के नौजवानों को आत्मनिर्भरता के लिए प्रयास करने का प्रोत्साहन दिया जा रहा है। उन्होंने बी0ए0एफ0 को सरकार एवं विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं के बीच बेहतर पुल बनकर उनमें आत्मविश्वास जगाने के लिए किए जा रहे प्रयासों की प्रशंसा की और आशा व्यक्त की कि यह संस्थान प्रदेश के दूर-दराज के क्षेत्रों में स्थित विद्यालयों के नौजवान छात्र-छात्राओं को दुनिया में हो रहे बदलाव की जानकारी उपलब्ध कर उन्हें अपडेट होने में मदद देगा। छात्र-छात्राओं द्वारा लिखे गए पत्रों का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इनके माध्यम से प्रदेश की बेहतरी के लिए कई उपयोगी सुझाव मिले हैं। साथ ही, कई छात्राओं ने पठन-पाठन में आ रही समस्याओं की तरफ भी सरकार का ध्यान आकृष्ट कराया है, जिनके सम्बन्ध में कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने इस मौके पर कौशल विकास मिशन से जुड़ने वाली निजी संस्थाओं के प्रतिनिधियों को राज्य सरकार की तरफ से हर सम्भव मदद देने का भरोसा भी दिया। उन्होंने कहा कि इन कम्पनियों के प्रयासों के फलस्वरूप प्रदेश के नौजवानों को आगे बढ़ने में सहायता मिलेगी।
श्री यादव ने प्रदेश की विशाल युवा आबादी का जिक्र करते हुए कहा कि इन्हें यथाशीघ्र हुनरमंद बनाना आवश्यक है, जिससे यह आत्मनिर्भर होकर अपना जीविकोपार्जन करते हुए समाज की बेहतरी के लिए रचनात्मक सहयोग प्रदान कर सकें। उन्होंने आगाह किया कि यदि इस आबादी को अगले 10 वर्षों में हुनरमंद बनाकर रोजगार का अवसर उपलब्ध नहीं कराया गया, तो यह प्रदेश एवं देश के विकास के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। उन्होंने उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी के इस युग में प्रदेश के नौजवानों की प्रगति के लिए यथासम्भव अधिक से अधिक निजी क्षेत्र की कम्पनियों से सम्पर्क स्थापित कर मदद उपलब्ध कराने का प्रयास किया जाना चाहिए।
कौशल विकास विभाग के राज्य मंत्री प्रो0 अभिषेक मिश्र ने कहा कि देश एवं प्रदेश की 02 फीसदी जनसंख्या को भी औपचारिक रूप से प्रशिक्षण नहीं मिल पा रहा है, जबकि कई विकसित देशों में 70 फीसदी से अधिक आबादी को औपचारिक प्रशिक्षण देकर, उन्हें कुशल कामगार के रूप में तैयार किया जाता है। उन्होंने प्रदेश के नौजवानों की तरक्की के लिए मुख्यमंत्री द्वारा लिए गए निर्णयों की जानकारी देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री स्वयं प्रदेश के नौजवानों के कौशल विकास के लिए रुचि लेते हैं और इसके लिए किए जा रहे हर प्रयास को सहयोग प्रदान कर रहे हैं। उन्होंने भरोसा जताया कि बेरोजगार कम पढ़े-लिखे नौजवानों को प्रशिक्षित कर उन्हें अधिक पारिश्रमिक पर काम करने के लिए कुशल कामगार के रूप में तैयार किया जा सकता है, जिसके लिए राज्य सरकार लगातार प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि भविष्य में और अधिक कम्पनियां कौशल विकास के लिए आगे आएंगी। धन्यवाद ज्ञापन विद्युत राज्य मंत्री श्री यासर शाह ने किया।
इससे पूर्व कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन ने कहा कि राज्य सरकार, केन्द्र सरकार की दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना, स्पेशल सेण्ट्रल एसिस्टेंस टू शेड्यूल्ड कास्ट सब प्लान, मल्टी सेक्टोरल डेवलेपमेन्ट प्लान (जन कल्याण योजना), बाॅर्डर एरिया डेवलेपमेन्ट प्रोग्राम और बिल्डिंग एण्ड अदर कंस्ट्रक्शन वर्कर्स परियोजनाओं को सम्मिलित करते हुए इसे एकीकृत रूप देकर स्किल डेवलपमेण्ट का कार्यक्रम संचालित कर रही है। उन्होंने कहा कि 21 दिसम्बर, 2013 से अब तक लगभग 46 लाख युवाओं को पंजीकृत किया गया है।
कार्यक्रम में ब्ंमि ब्वििमम क्ंल के श्री बेनी माधव, थ्नजनतम ब्वतचवतंजम त्मेवनतबम स्जकण् की सुश्री एकता चतुर्वेदी, उत्तर प्रदेश राज्य पर्यटन निगम के श्री शशांक विक्रम तथा ।हतं थ्ववज ॅमंत डंदनंिबजनतमे - म्गचवतजमते ब्ींउइमते के श्री पूरन डाबर ने राज्य सरकार के प्रयासों की सराहना करते हुए आश्वस्त किया कि प्रदेश के युवक-युवतियों को हुनरमंद बनाकर उन्हें रोजगार का अवसर उपलब्ध कराया जाएगा। इन सभी ने राज्य सरकार द्वारा स्किल डेवलपमेण्ट के लिए अब तक किए कार्यों पर संतोष व्यक्त किया।
स्किल डेवलपमेण्ट योजना के तहत प्रशिक्षण के बाद नियुक्ति पत्र प्राप्त सुश्री सूफिया अंसारी एवं सुश्री सुनीता यादव तथा भारत अभ्युदय फाउण्डेशन की सुश्री महिमा यादव तथा सुश्री बुशरा ने भी अपने विचार व्यक्त किए और राज्य सरकार के प्रयासों की सराहना की। सुश्री सूफिया अंसारी तथा सुश्री सुनीता यादव ने कहा कि वे आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों से आती हैं जहां उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए उनके परिवार से आर्थिक मदद मिलनी असम्भव थी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा संचालित कौशल विकास मिशन के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करने तथा रोजगार उपलब्ध हो जाने के बाद अब उन्हें परिवार की आर्थिक मदद के बिना भी कैरियर को आगे बढ़ाने का अवसर मिलेगा। इसके लिए उन्होंने राज्य सरकार की सराहना करते हुए कहा कि अब वे अपने कैरियर के शिखर पर पहुंचना चाहती हैं। सुश्री यादव ने कहा कि वे बाराबंकी जनपद के अत्यंत पिछड़े परिवार से आती हैं और उनके लिए राज्य सरकार की यह मदद वरदान साबित होगी।
भारत अभ्युदय फाउण्डेशन की सुश्री महिमा यादव तथा सुश्री बुशरा ने कहा कि वे भी आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों से आती हैं। अब सरकार की इस मदद से उन्हें अपने-अपने सपने पूरा करने का अवसर मिलेगा। इन लड़कियों का सपना आई0पी0एस0 और एम्स जैसे चिकित्सा संस्थान से शिक्षा प्राप्त करने का है। उन्होंने सरकार के इस प्रयास की प्रशंसा करते हुए कहा कि इससे उनका आत्मबल बढ़ा है।
कार्यक्रम में बी0ए0एफ0 की चेयरपर्सन सुश्री समीना बानो तथा श्री विनोद यादव ने भी अपने विचार व्यक्त किए।
इस अवसर पर लोक निर्माण मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव, राजनैतिक पेंशन मंत्री श्री राजेन्द्र चैधरी, माध्यमिक शिक्षा मंत्री श्री महबूब अली, सांसद श्रीमती डिम्पल यादव, प्रमुख सचिव सूचना श्री नवनीत सहगल, सचिव मुख्यमंत्री श्री पार्थ सारथी सेन शर्मा, सचिव कौशल विकास विभाग श्री भुवनेश कुमार, मिशन निदेशक सुश्री रितु माहेश्वरी सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित थे।

press-5x10

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी अल्पसंख्यक विभाग के नवनियुक्त चेयरमैन हाजी सिराज मेंहदी ने आज प्रदेश कंाग्रेस मुख्यालय में पत्रकारवार्ता में कहा कि

Posted on 13 January 2015 by admin

उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी अल्पसंख्यक विभाग के नवनियुक्त चेयरमैन हाजी सिराज मेंहदी ने आज प्रदेश कंाग्रेस मुख्यालय में पत्रकारवार्ता में कहा कि संगठन को मजबूत बनाने के लिए अपनी शीघ्र ही गठित होने वाली नई टीम के साथ फरवरी माह के अंतिम सप्ताह में प्रदेश के विभिन्न मंडलों एवं जिलों का दौरा करेंगे और माननीया श्रीमती सोनिया गांधी जी, माननीय श्री राहुल गांधी जी एवं प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डाॅ0 निर्मल खत्री जी ने जो विश्वास मेरे प्रति किया है उसे मैं अपने साथियों के साथ पूरी शिद्दत के साथ पूरा करूंगा।
हाजी सिराज मेंहदी ने आगे कहा कि जिस प्रकार देश और प्रदेश में साम्प्रदायिक शक्तियां धर्म के नाम पर जनता को गुमराह करने का कार्य कर रही हैं और देश को तोड़ने की साजिश कर रही हैं। स्वामी सदानन्द सरस्वती, अकबरूद्दीन ओवैशी, भारत सरकार में मंत्री निरंजन ज्योति, हाजी याकूब कुरैशी, साक्षी महराज, योगी आदित्य नाथ आदि जिस भाषा का प्रयोग करके समाज को बांटने का कार्य कर रहे हैं उसकी जितनी भी निन्दा की जाय कम है और इसकी चहुंओर निन्दा होनी चाहिए। उन्होने कहा कि अल्पसंख्यक विभाग की टीम प्रदेश के सभी मंडलों एवं जिलों में जाकर इनका पर्दाफाश करेगी और इनके मंसूबों को कभी भी कामयाब नहीं होने देगी।
श्री मेंहदी ने कहा कि जिस तरह हाल ही में सम्पन्न हुए वाराणसी कैण्ट, लखनऊ, बरेली, आगरा सहित लगभग सभी कैण्टोनमेंट के चुनावों में, विशेषकर वाराणसी में जो कि प्रधानमंत्री का संसदीय क्षेत्र है और लखनऊ जो कि केन्द्रीय गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह का संसदीय क्षेत्र है, उसमें भारतीय जनता पार्टी को मुंह की खानी पड़ी है इससे भारतीय जनता पार्टी सहित श्री नरेन्द्र मोदी का झूठ का पुलिन्दा आम जनता के बीच उजागर हुआ है। वाराणसी में ही पूर्व में हुए उपचुनाव में भी भाजपा प्रत्याशी को हार का मुंह देखना पड़ा था। केन्द्र की मोदी सरकार भले ही जनता द्वारा चुनी गयी हो किन्तु लोकतंत्र के अनुरूप नहीं चल रही है। चुनाव में श्री मोदी ने नारा दिया था, सबका साथ-सबका विकास, आज वह इसे भूल गये हैं उनका नया नारा बन चुका है पूंजीपतियों का साथ-उद्योगपतियों का विकास। गरीब और गरीबी उनके एजेण्डे से बाहर हो चुकी है।
श्री मेंहदी ने कहा कि आज देश में भारतीय जनता पार्टी और श्री नरेन्द्र मोदी की सरकार नहीं चल रही है बल्कि आज आर0एस0एस0 के एजेण्डे पर काम करने वाली सरकार चल रही है जिस व्यक्ति को आर0एस0एस0 अपने जन्म वर्ष 1931 से तलाश कर रही थी, उसे वह 2002 के गुजरात में हुए नरसंहार के बाद मिला और आज वह व्यक्ति उसके इशारे पर चल रहा है।
श्री मेंहदी ने विगत दिनों पेरिस की एक पत्रिका के कार्यालय पर हुए आंतकी हमले में मारे गये सभी पत्रकार साथियों एवं अन्य लोगों के प्रति शोक संवेदना प्रकट करते हुए कहा कि इस तरह के कृत्य निन्दनीय है, चाहे वह दुनिया के किसी भी मुल्क में घटित हों, क्योंकि हम लोग इस्लाम को मानने वाले हैं जिसमें इस तरह के कृत्यों का कोई स्थान नहीं है। इस्लाम आपस में प्रेम और भाईचारे का संदेश देता है।
प्रेसवार्ता में प्रमुख रूप से प्रदेश कंाग्रेस के प्रवक्ता श्री वीरेन्द्र मदान, अल्पसंख्यक विभाग के पूर्व चेयरमैन श्री मारूफ खान, वरिष्ठ नेता श्री अरशद आजमी, श्री ओंकारनाथ सिंह, श्री साबिर अली एवं मोहम्मद नासिर भी मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

January 2015
M T W T F S S
« Dec   Feb »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
262728293031  
-->









 Type in