Categorized | Latest news, लखनऊ.

राज्य सरकार नौजवानों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए हर सम्भव प्रयास कर रही है: मुख्यमंत्री

Posted on 13 January 2015 by admin

press-5x10-1-1

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा कि यदि प्रदेश के नौजवानों को हुनरमंद बनाकर उन्हें रोजगार के अवसर उपलब्ध करा दिए जाएं, तो  देश एवं प्रदेश तरक्की के मामले में दुनिया के अन्य देशों को पीछे छोड़ सकते हैं। राज्य सरकार प्रदेश के नौजवानों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के हर सम्भव प्रयास कर रही है। उन्होंने इस बात पर खुशी जाहिर की कि राज्य सरकार द्वारा संचालित उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन से निजी क्षेत्र तेजी से जुड़ रहा है और इसके तहत अब तक 14 से 35 आयु वर्ग के लगभग एक लाख युवाओं, महिलाओं को रोजगारपरक प्रशिक्षण दिया जा चुका है।
मुख्यमंत्री आज अपने सरकारी आवास पर उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन तथा भारत अभ्युदय फाउण्डेशन (बी0ए0एफ0) द्वारा आयोजित ‘युवाओं को युवा की कलम से’ कार्यक्रम में विचार व्यक्त कर रहे थे। इस मौके पर उन्होंने बी0ए0एफ0 के तत्वावधान में 12 राजकीय विद्यालयों के 50 छात्र-छात्राओं को बेहतर सुझाव देने एवं राज्य सरकार का ध्यान आकर्षित करने के लिए प्रोत्साहन स्वरूप लैपटाॅप का वितरण तथा छात्रों को व्यक्तिगत तौर पर मदद उपलब्ध कराने वाले 6 अध्यापकों को सम्मानित किया। इसके साथ ही, कौशल विकास मिशन के तहत प्रशिक्षण प्राप्त 100 महिलाओं को नियुक्ति पत्र वितरित करने के अलावा मिशन की विवरणिका ‘उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन’ का विमोचन किया। उन्होंने भारत अभ्युदय फाउण्डेशन द्वारा बेरोजगार नवयुवक-युवतियों को रोजगार प्राप्त करने के लिए मार्गदर्शन देने हेतु बनाई गई वेबसाइट ूूूण्सपमिेमजण्दमज को लाँच किया तथा संस्था की बुकलेट ‘माई स्कूल, माई वाॅयस’ का विमोचन भी किया।
मुख्यमंत्री की उपस्थिति में व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग राज्य मंत्री प्रो0 अभिषेक मिश्र एवं ब्ंमि ब्वििमम क्ंल ठंदहंसवतमए ळ4ै ळनतहंवदए थ्नजनतम ब्वतचवतंजम त्मेवनतबम स्जकण् डनउइंपए ैनचमत भ्वनेम ज्ञंदचनतए ैीतमम स्ंगउप ब्वजेलद स्जकण्ए ज्ञंदचनतए ज्छै छवपकंए ंदर्क पबवउ म्समबजतवदपबे ैमबनतपजल ैलेजमउ डनउइंपए ।हतं थ्ववज ॅमंत डंदनंिबजनतमे - म्गचवतजमते ब्ींउइमते तथा ज्ञंतअल क्ंजं डंदंहमउमदज ैमतअपबमे स्जकण् के प्रतिनिधियों के बीच थ्समगप डव्न् पर हस्ताक्षर सम्पन्न कर दस्तावेजों का आदान-प्रदान किया गया, जिसके तहत अगले 05 सालों में लगभग 60 हजार युवक-युवतियों को प्रशिक्षण देकर रोजगार उपलब्ध कराने की योजना है। इस मौके पर उत्तर प्रदेश राज्य पर्यटन निगम द्वारा आउटसोर्सिंग के माध्यम से रखे जाने वाले कार्मिकों की भर्ती में मिशन से सफलतापूर्वक उत्तीर्ण युवाओं को वरीयता देने के लिए मिशन के साथ एम0ओ0यू0 भी हस्ताक्षरित किया गया।
श्री यादव ने बी0ए0एफ0 तथा कौशल विकास मिशन के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि इन दोनों संस्थाओं द्वारा प्रदेश के नौजवानों को आत्मनिर्भरता के लिए प्रयास करने का प्रोत्साहन दिया जा रहा है। उन्होंने बी0ए0एफ0 को सरकार एवं विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं के बीच बेहतर पुल बनकर उनमें आत्मविश्वास जगाने के लिए किए जा रहे प्रयासों की प्रशंसा की और आशा व्यक्त की कि यह संस्थान प्रदेश के दूर-दराज के क्षेत्रों में स्थित विद्यालयों के नौजवान छात्र-छात्राओं को दुनिया में हो रहे बदलाव की जानकारी उपलब्ध कर उन्हें अपडेट होने में मदद देगा। छात्र-छात्राओं द्वारा लिखे गए पत्रों का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इनके माध्यम से प्रदेश की बेहतरी के लिए कई उपयोगी सुझाव मिले हैं। साथ ही, कई छात्राओं ने पठन-पाठन में आ रही समस्याओं की तरफ भी सरकार का ध्यान आकृष्ट कराया है, जिनके सम्बन्ध में कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने इस मौके पर कौशल विकास मिशन से जुड़ने वाली निजी संस्थाओं के प्रतिनिधियों को राज्य सरकार की तरफ से हर सम्भव मदद देने का भरोसा भी दिया। उन्होंने कहा कि इन कम्पनियों के प्रयासों के फलस्वरूप प्रदेश के नौजवानों को आगे बढ़ने में सहायता मिलेगी।
श्री यादव ने प्रदेश की विशाल युवा आबादी का जिक्र करते हुए कहा कि इन्हें यथाशीघ्र हुनरमंद बनाना आवश्यक है, जिससे यह आत्मनिर्भर होकर अपना जीविकोपार्जन करते हुए समाज की बेहतरी के लिए रचनात्मक सहयोग प्रदान कर सकें। उन्होंने आगाह किया कि यदि इस आबादी को अगले 10 वर्षों में हुनरमंद बनाकर रोजगार का अवसर उपलब्ध नहीं कराया गया, तो यह प्रदेश एवं देश के विकास के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। उन्होंने उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी के इस युग में प्रदेश के नौजवानों की प्रगति के लिए यथासम्भव अधिक से अधिक निजी क्षेत्र की कम्पनियों से सम्पर्क स्थापित कर मदद उपलब्ध कराने का प्रयास किया जाना चाहिए।
कौशल विकास विभाग के राज्य मंत्री प्रो0 अभिषेक मिश्र ने कहा कि देश एवं प्रदेश की 02 फीसदी जनसंख्या को भी औपचारिक रूप से प्रशिक्षण नहीं मिल पा रहा है, जबकि कई विकसित देशों में 70 फीसदी से अधिक आबादी को औपचारिक प्रशिक्षण देकर, उन्हें कुशल कामगार के रूप में तैयार किया जाता है। उन्होंने प्रदेश के नौजवानों की तरक्की के लिए मुख्यमंत्री द्वारा लिए गए निर्णयों की जानकारी देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री स्वयं प्रदेश के नौजवानों के कौशल विकास के लिए रुचि लेते हैं और इसके लिए किए जा रहे हर प्रयास को सहयोग प्रदान कर रहे हैं। उन्होंने भरोसा जताया कि बेरोजगार कम पढ़े-लिखे नौजवानों को प्रशिक्षित कर उन्हें अधिक पारिश्रमिक पर काम करने के लिए कुशल कामगार के रूप में तैयार किया जा सकता है, जिसके लिए राज्य सरकार लगातार प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि भविष्य में और अधिक कम्पनियां कौशल विकास के लिए आगे आएंगी। धन्यवाद ज्ञापन विद्युत राज्य मंत्री श्री यासर शाह ने किया।
इससे पूर्व कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन ने कहा कि राज्य सरकार, केन्द्र सरकार की दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना, स्पेशल सेण्ट्रल एसिस्टेंस टू शेड्यूल्ड कास्ट सब प्लान, मल्टी सेक्टोरल डेवलेपमेन्ट प्लान (जन कल्याण योजना), बाॅर्डर एरिया डेवलेपमेन्ट प्रोग्राम और बिल्डिंग एण्ड अदर कंस्ट्रक्शन वर्कर्स परियोजनाओं को सम्मिलित करते हुए इसे एकीकृत रूप देकर स्किल डेवलपमेण्ट का कार्यक्रम संचालित कर रही है। उन्होंने कहा कि 21 दिसम्बर, 2013 से अब तक लगभग 46 लाख युवाओं को पंजीकृत किया गया है।
कार्यक्रम में ब्ंमि ब्वििमम क्ंल के श्री बेनी माधव, थ्नजनतम ब्वतचवतंजम त्मेवनतबम स्जकण् की सुश्री एकता चतुर्वेदी, उत्तर प्रदेश राज्य पर्यटन निगम के श्री शशांक विक्रम तथा ।हतं थ्ववज ॅमंत डंदनंिबजनतमे - म्गचवतजमते ब्ींउइमते के श्री पूरन डाबर ने राज्य सरकार के प्रयासों की सराहना करते हुए आश्वस्त किया कि प्रदेश के युवक-युवतियों को हुनरमंद बनाकर उन्हें रोजगार का अवसर उपलब्ध कराया जाएगा। इन सभी ने राज्य सरकार द्वारा स्किल डेवलपमेण्ट के लिए अब तक किए कार्यों पर संतोष व्यक्त किया।
स्किल डेवलपमेण्ट योजना के तहत प्रशिक्षण के बाद नियुक्ति पत्र प्राप्त सुश्री सूफिया अंसारी एवं सुश्री सुनीता यादव तथा भारत अभ्युदय फाउण्डेशन की सुश्री महिमा यादव तथा सुश्री बुशरा ने भी अपने विचार व्यक्त किए और राज्य सरकार के प्रयासों की सराहना की। सुश्री सूफिया अंसारी तथा सुश्री सुनीता यादव ने कहा कि वे आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों से आती हैं जहां उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए उनके परिवार से आर्थिक मदद मिलनी असम्भव थी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा संचालित कौशल विकास मिशन के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करने तथा रोजगार उपलब्ध हो जाने के बाद अब उन्हें परिवार की आर्थिक मदद के बिना भी कैरियर को आगे बढ़ाने का अवसर मिलेगा। इसके लिए उन्होंने राज्य सरकार की सराहना करते हुए कहा कि अब वे अपने कैरियर के शिखर पर पहुंचना चाहती हैं। सुश्री यादव ने कहा कि वे बाराबंकी जनपद के अत्यंत पिछड़े परिवार से आती हैं और उनके लिए राज्य सरकार की यह मदद वरदान साबित होगी।
भारत अभ्युदय फाउण्डेशन की सुश्री महिमा यादव तथा सुश्री बुशरा ने कहा कि वे भी आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों से आती हैं। अब सरकार की इस मदद से उन्हें अपने-अपने सपने पूरा करने का अवसर मिलेगा। इन लड़कियों का सपना आई0पी0एस0 और एम्स जैसे चिकित्सा संस्थान से शिक्षा प्राप्त करने का है। उन्होंने सरकार के इस प्रयास की प्रशंसा करते हुए कहा कि इससे उनका आत्मबल बढ़ा है।
कार्यक्रम में बी0ए0एफ0 की चेयरपर्सन सुश्री समीना बानो तथा श्री विनोद यादव ने भी अपने विचार व्यक्त किए।
इस अवसर पर लोक निर्माण मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव, राजनैतिक पेंशन मंत्री श्री राजेन्द्र चैधरी, माध्यमिक शिक्षा मंत्री श्री महबूब अली, सांसद श्रीमती डिम्पल यादव, प्रमुख सचिव सूचना श्री नवनीत सहगल, सचिव मुख्यमंत्री श्री पार्थ सारथी सेन शर्मा, सचिव कौशल विकास विभाग श्री भुवनेश कुमार, मिशन निदेशक सुश्री रितु माहेश्वरी सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित थे।

press-5x10

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2024
M T W T F S S
« Sep    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in