Archive | October, 2018

सूचना विभाग के उप निदेशक श्री के.एल. चैधरी की सेवानिवृत्ति पर दी भावभीनी विदाई

Posted on 31 October 2018 by admin

लखनऊ: दिनांक 31 अक्टूबर, 2018
सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग, लखनऊ के निदेशालय में उप निदेशक पद पर कार्यरत श्री के0एल0 चैधरी आज 31 अक्टूबर, 2018 को अपनी अधिवर्षता आयु पूर्ण कर सेवानिवृत्त हो गये। श्री चैधरी निदेशालय में सूचना ब्यूरों के महत्वपूर्ण प्रभार सहित कई बड़ी जिम्मेदारियों का निर्वहन कर रहे थे। विभाग में अपने 28 वर्ष के सेवाकाल में श्री चैधरी विभिन्न जनपदों पर विभागीय उत्तरदायित्वों का सफलतापूर्वक निवर्हन करते रहे हैं।
आज सेवानिवृत्ति के अवसर पर निदेशालय में सूचना ब्यूरो तथा ब्यूरो निकासी के अधिकारी एवं कर्मचारियों ने श्री चैधरी के सम्मान में एक विदाई समारोह आयोजित किया। समारोह में उप निदेशक श्री विनोद पाण्डेय, सहायक निदेशक श्री दिनेश गर्ग एवं श्री ओ.पी. श्रीवास्तव ने सेवानिवृत्त हो रहे श्री के0एल0 चैधरी की उल्लेखनीय कार्यक्षमताओं, सहज और मिलनसार व्यक्तित्व से जुड़े कई अनुभवों को साझा किया।
श्री के0एल0 चैधरी को सहयोगी अधिकारियों द्वारा फूलमाला पहनाकर, बुक एवं स्मृति चित्र भेंटकर विदाई समारोह में सम्मानित भी किया गया।

Comments (0)

जय शान्त्री कालोनी कैम्पस, पीलीभीत की परियोजना के लिए 01 करोड़ रुपये स्वीकृत

Posted on 31 October 2018 by admin

लखनऊ: 31 अक्टूबर, 2018
उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रोजेक्ट फार कान्स्ट्रक्शन आॅफ आफिस बिल्डिंग फार शारदा सागर डिवीजन एट जय शान्त्री कालोनी कैम्पस, पीलीभीत की परियोजना के लिए वित्तीय वर्ष 2018-19 में प्राविधानित बजट व्यवस्था 271.73 लाख रुपये में से 01 करोड़ रुपये की धनराशि की स्वीकृति प्रदान कर दी गयी है।
विभाग द्वारा जारी शासनादेश में निर्देश दिया गया है कि परियोजना का कार्य प्रारम्भ करने से पूर्व परियोजना पर सक्षम स्तर से तकनीकी स्वीकृति अवश्य प्राप्त कर ली जाये। प्रायोजना का निर्माण कार्य ससमय पूर्ण करा लिया जाना सुनिश्चित किया जाये। विभाग को निर्देश दिया गया है कि स्वीकृति धनराशि का उपयोग परियोजनाओं पर ही किया जायेगा तथा मात्राओं को निर्माण के समय सुनिश्चित किये जाने का पूर्ण उत्तरदायित्व कार्यदायी संस्था/विभाग का होगा। कार्यदायी संस्था/विभाग को निर्देश दिया गया है कि समस्त आवश्यक वैधानिक अनापत्तियां एवं पर्यावरणीय क्लीयरेंश सक्षम स्तर से प्राप्त करके ही निर्माण कार्य प्रारम्भ कराया जाये।

Comments (0)

स्टेच्यू आॅफ यूनिटि के निर्माण से देश में हर्ष और उल्लास - डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय

Posted on 31 October 2018 by admin

देश की एकता के लिए सरदार पटेल की जयन्ती पर दौड़ा देश

img-20181031-wa0018भाजपा प्रदेश अध्यक्ष, मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री, भाजपा पदाधिकारी, सांसद व विधायकों के साथ रन फाॅर यूनिटि में दौड़ा प्रदेश

लखनऊ 31 अक्टूबर 2018, लौह पुरूष सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयन्ती पर उन्हें श्रद्धंाजलि अर्पित करने के लिए आज माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के आह्वान पर पूरे प्रदेश में रन फाॅर यूनिटी दौड़ का आयोजन किया गया। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डा. महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने सरदार वल्लभ भाई पटेल को देश की एकता का सूत्रधार बताते हुए कहा कि पटेल जी की हस्तक्षेप से ही भारत का एकीकरण हो सका। डा. पाण्डेय ने गुजरात के नर्मदा नदी तट पर सरदार पटेल की सबसे ऊॅची प्रतिमा स्टैच्चू आॅफ यूनिटि की स्थापना और लोकार्पण की पहल के लिए माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी को धन्यवाद देते हुए कहा कि यह सम्पूर्ण राष्ट्र की सरदार पटेल के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि हैं। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ने आज वाराणसी में रन फाॅर यूनिटि के कार्यक्रम में हिस्सा लिया जबकि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने प्रयागराज व डा. दिनेश शर्मा ने वाराणसी, राष्ट्रीय महामंत्री अरूण सिंह ने अलीगढ़ में रन फाॅर यूनिटि के कार्यक्रम में सहभागिता की। जबकि पार्टी के अन्य पदाधिकारियों, सांसदों, विधायकों व प्रदेश के मंत्रियों ने भी अलग-अलग स्थानों पर रन फाॅर यूनिटि कार्यक्रम में सम्मिलित होकर देश की एकता और अखण्डता के लिए दौड़ लगायी।
प्रदेश अध्यक्ष डा. महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने अपने संसदीय क्षेत्र चंदौली के अन्तर्गत वाराणसी की अजगरा विधानसभा में रन फाॅर यूनिटि की अगुवाई करते हुए कहा कि लौह पुरूष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर इस बार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में पूरा देश एकजुट होकर अपनी श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है। आज भारत का सम्मान दुनिया में और बढ़ा है, क्योंकि विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा स्टैच्यू आॅफ यूनिटि का सरदार सरोवर बांध पर अनावरण हुआ। आज पूरा देश उल्लास से भरा है। img-20181031-wa0019
प्रदेश महामंत्री गोविन्द नारायण ने बताया कि प्रदेश उपाध्यक्ष जसवंत सैनी सहारनपुर के सहारनपुर देहात, पुरूषोत्तम खंडेलवाल फिरोजाबाद के सिरसागंज, बीएल वर्मा बदायूं के सहसवान, सुधीर हलवासिया रायबरेली के ऊँचाहार, पदमसेन चैधरी बहराइच के मटेरा, दयाशंकर सिंह बलिया के बांसडीह, प्रदेश महामंत्री विजय बहादुर पाठक अम्बेडकर नगर के कटहरी, विद्यासागर सोनकर मोहनलालगंज, सलिल विश्नोई कानपुर के आर्य नगर, प्रदेश मंत्री वाईपी सिंह सहारनपुर शहर, सुब्रत पाठक कन्नौज, प्रकाश पाल कानपुर कैण्ट, अन्जुला महौर मैनपुरी के किशनी, अमर पाल मौर्य प्रतापगढ़, शंकर गिरी प्रतापगढ़ के विश्वनाथगंज, संतोष सिंह आजमगढ के मेहनगर, कामेश्वर सिंह मऊ, त्रयम्बक त्रिपाठी देवरिया के भाटापार रानी क्षेत्रीय अध्यक्ष सुरेश तिवारी अम्बेडकर नगर के जलालपुर में रन फाॅर यूनिटि में सम्मलित होंगे। इसके साथ ही सभी विधायक अपने विधानसभा क्षेत्रों में रन फाॅर यूनिटि में सहभागिता की।
श्री शुक्ला ने बताया कि सभी सांसद अपने संसदीय क्षेत्रों में रन फाॅर यूनिटि में शामिल हुए। सांसद कलराज मिश्र कुशीनगर के तमकुही राज, राजेश पाण्डेय रामकोला, केन्द्रीय मंत्री मनोज सिन्हा गाजीपुर के जखनियां व भरत सिंह जहुराबाद, डा0 यशवंत सिंह बिजनौर के नूरपुर, भारतेन्दु सिंह नजीबाबाद, सतपाल सैनी सम्भल, श्रीमती कान्ता कर्दम असमौली, डा0 नेपाल सिंह रामपुर के चमरउआ, कॅवर सिंह तंवर अमरोहा, राजेन्द्र अग्रवाल मेरठ, केन्द्रीय मंत्री जनरल बीके सिंह हापुड़ के धौलाना, अशोक दोहरे इटावा के जसवंतनगर, केन्द्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति फतेहपुर के जहानाबाद, राजेश दिवाकर हाथरस के सादाबाद, डा0 हरनाथ सिंह यादव मैनपुरी के करहल, केन्द्रीय मंत्री श्रीमती कृष्णाराज शाहजहांपुर के जलालाबाद, अजय मिश्र टेनी लखीमपुर के निघासन, कौशल किशोर सीतापुर के सिधौली, राजेश वर्मा महमूदाबाद, अंशुल वर्मा हरदोई, साक्षी महराज उन्नाव के पुरवा, डा0 अशोक बाजपेयी रायबरेली, श्रीमती प्रियंका रावत बाराबंकी, हरिओम पाण्डेय अम्बेडकर नगर के अकबरपुर, दद्दन मिश्रा श्रावस्ती के भिनगा, के.पी. सिंह जौनपुर के मल्हनी, राम चरित्र निषाद मडियाहू, विरेन्द्र सिंह मस्त भदोही के ज्ञानपुर, छोटेलाल खरवार सोनभ्रद के दुद्धी, सकलदीप राजभर आजमगढ़, श्रीमती नीलम सोनकर आजमगढ़ के लालगंज, पंकज चैधरी महराजगंज के नौतनवाॅ, कमलेश पासवान गोरखपुर के चिल्लूपार, जगदम्बिकापाल सिद्धार्थनगर के शोहरतगढ़ में रन फाॅर यूनिटि में देश की एकता के लिए दौड़ लगाई।

Comments (0)

आचार्य जी और सरदार पटेल ने देश की एकता और अखण्डता के लिए काम किया था

Posted on 31 October 2018 by admin

लखनऊ में गोमती तट पर स्थित आचार्य नरेन्द्र देव के समाधिस्थल पर आज पूर्व रक्षामंत्री श्री मुलायम सिंह यादव एवं समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव ने पुष्पांजलि अर्पित की। कार्यक्रम में पद्मश्री गिरिराज किशोर, पूर्व कैबिनेट मंत्री राजेन्द्र चौधरी, वरिष्ठ लेखक अरूण त्रिपाठी, मीरावर्धन, यशोवर्धन, सुरेन्द्र विक्रम सिंह की उपस्थिति उल्लेखनीय रही।31-10-a
समाजवादी पार्टी मुख्यालय, लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम में आचार्य नरेन्द्र देव एवं सरदार पटेल के चित्र पर श्री अखिलेश यादव ने माल्यार्पण कर स्वतंत्रता आन्दोलन और फिर राष्ट्र निर्माण में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका की चर्चा करते हुए उनके रास्ते पर चलने का संकल्प लेने का आग्रह किया।
श्री अखिलेश यादव ने इस अवसर पर गुजरात में सरदार पटेल की 182 मीटर ऊंची ‘स्टैच्यू आॅफ यूनिटी‘ की चर्चा करते हुए अपने सम्बोधन में कहा कि महापुरूषों की प्रतिमाओं की तुलना नहीं करनी चाहिए। भारतीय जनता पार्टी को चाहिए कि वह नफरत और समाज को तोड़ने की राजनीति करने के बजाय देश की एकता के लिए काम करे। भाजपा जाति और धर्म की खाईं गहरी न करे। भाजपा देश की एकता और सामाजिक समरसता तथा सद्भाव के लिए काम करने का संकल्प लें।
श्री यादव ने कहा कि आचार्य जी और सरदार पटेल ने देश की एकता और अखण्डता के लिए काम किया था। उनके बताए रास्ते पर चलकर ही देष खुशहाली की ओर बढ़ सकेगा। भारत के स्वतंत्रता आंदोलन और शैक्षिक सुधार में आचार्य नरेन्द्र देव का बड़ा योगदान है। उन्होंने समाजवादी आंदोलन से किसानों, मजदूरों और नौजवानों को जोड़ा था। उन्होंने आजीवन गरीबी और अशिक्षा के विरूद्ध संघर्ष किया।31-10-d
सरदार वल्लभभाई पटेल को याद करते हुए उन्होंने कहा कि किसानों के आंदोलन का नेतृत्व करने के लिए पटेल जी को सरदार की उपाधि दी गई थी। आजादी के बाद तमाम रियासतों को भारतीय संघ में शामिल कर सरदार पटेल ने राष्ट्रीय एकता की नींव रखी थी। हम उन्हें राष्ट्र निर्माता के रूप में याद करते हैं।
श्री अखिलेश यादव ने कहा कि इस देश को गांधीवादी, डाॅ0 लोहिया का रास्ता पसंद है। समाजवादी विचारधारा में ही देश के विकास को गति मिल सकती है। भाजपा राज में भय, भूख और भ्रष्टाचार का बोलबाला है। किसान कर्ज के बोझ से लदा है और आत्महत्या को मजबूर है। नौजवान का भविष्य अंधकार मय है। गरीबी, बेकारी से जनता परेशान है। साम्प्रदायिकता सामाजिक सद्भाव के लिए अभिशाप है। यह सब स्वतंत्रता आंदोलन के मूल्यों के लिए खतरा है। अब समय आ गया है कि देश और लोकतंत्र को बचाने का संकल्प लेना चाहिए।
आज पूरे प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों पर सरदार पटेल की जयंती मनायी गयी। अम्बेडकरनगर में राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्री किरणमय नंदा, नेता प्रतिपक्ष श्री अहमद हसन, पूर्व मंत्री श्री राममूर्ति वर्मा और श्री विकास यादव उपस्थित थे।
इलाहाबाद में जयंती समारोह कार्यक्रम में मुख्य अतिथि प्रदेश अध्यक्ष श्री नरेश उत्तम पटेल, बलिया में नेता प्रतिपक्ष श्री रामगोविन्द चैधरी और सिद्धार्थनगर में पूर्व विधानसभा अध्यक्ष श्री माता प्रसाद पाण्डेय प्रमुख रूप से शामिल हुए।

Comments (0)

योगी सरकार में हो रहा है प्रदेश का चहुंमुखी विकास - डा0 समीर सिंह

Posted on 31 October 2018 by admin

06लखनऊ 31 अक्टूबर 2018, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता डा0 समीर सिंह ने प्रदेश मुख्यालय पर पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि मा0 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा सरदार बल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा अनावरण राष्ट्र गौरव का विषय है। सरदार पटेल के जीवन और व्यक्तित्व हम सबके लिए प्रेरणा और श्रद्धा का विषय रहा है, उनका योगदान युवा पीढ़ी के लिए आदर्श है। उनके किए गये कार्य देश के इतिहास में स्वर्ण अक्षरों में दर्ज है, जो हमें प्रेरणा देते है। इस के लिए हम मा0 प्रधानमंत्री जी को आभार व्यक्त करते है तथा इस ऐतिहासिक निर्णय के लिए बधाई देते है।
श्री समीर ने कहा कि आज देश और प्रदेश मोदी जी और योगी जी के नेतृत्व में नित्य विकास के रास्ते पर तेजी से बढ़ रहा है। उ0प्र0 में योगी सरकार के प्रयास से व्यापारियों एवं उद्योगपतियों में विश्वास बढ़ा है। इस का परिणाम दिखने लगा है। पिछले दिनों इनवेस्टर समिट में देश के उद्योगपतियों का उ0प्र0 में उद्योग लगाने की सहमती दी। वहीं रेल पार्क के लिए मा0 मुख्यमंत्री द्वारा किया गया शिलान्यास 3200 करोड़ के निवेश प्रस्ताव फतेहपुर ही नहीं बल्कि ओडीओपी के द्वारा रोजगार के अवसर आज युवाओं के लिए पूरे उ0प्र0 में उपलब्ध हो रहा है। योगी सरकार ने अपने निर्णयों से उ0प्र0 में उद्योग बढ़ाया है जिससे रोजगार के अवसर मिले है।
श्री सिंह ने सपा नेता पूर्व मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि अखिलेश यादव का आरोप कि आरएसएस सरकार चला रही है, इसकी जितनी निन्दा की जाए कम है। सपा नेता किसानों के नाम पर घडियाली आंसू बहाते है। जबकि योगी सरकार ने किसानों के लिए बड़े काम किये चाहे 36000 करोड़ की कर्जमाफी, फसल बीमा, फसलों का समर्थन मूल्य बढ़ाना, धान, गेहूॅ की रिकार्ड खरीद, 18 घंटे बिजली, उर्वरक की उपलब्धता इससे उर्वरक सस्ता उपलब्ध होगा। बंद शुगर मिलों को चलाना, गन्ना मूल्यों का 37000 करोड़ लगभग भुगतान। बचे हुए गन्ना मूल्य के लिए 55000 करोड़ का साफ्टलोन। जिसका परिणाम है कि किसानों का विश्वास मोदी एवं योगी सरकार में बढ़ा है। सपा नेता ने अपनी सरकार मंे किसानों की घोर उपेक्षा की। फसलें खरीदी नहीं गई, बिजली मिलती नहीं थी, सुगर मिले बेची जा रही थी, और किसानों को उर्वरक के लिए पुलिस के गुस्से का शिकार होना होता था उर्वरक किसान को मिलते नहीं थे।
प्रदेश प्रवक्ता ने कहा कि सपा नेता जिस कानून के राज की बात करते है, इनको आरएसएस और सरकार पर बयान देने से पहले अपने गिरेवां में झांकना चाहिए की इनके कार्यकाल में थानों में हत्याएं होती थी। अपराध चरम पर था, हत्या, लूट, डकैती चरम पर थी। जिसको सपा सरकार का संरक्षण था। उत्तर प्रदेश की जनता ने इनकी नीतियों से परेशान बदहाल होकर सपा को 2014 लोकसभा एवं 2017 में विधानसभा व 2018 नगर निगम चुनाव में इनको सबक सिखाया और बुरी तरह पराजित किया।
श्री समीर सिंह ने कहा कि सपा नेता का आरएसएस पर बयान उनके हिन्दू विरोधी सोच एवं हताशा का परिणाम है उनकी सरकार में रहते उत्तर प्रदेश का विकास अवरूद्ध हो गया था। आज योगी सरकार प्रदेश में चैमुखी विकास कर रही है उत्तर प्रदेश भाजपा सरकार में बदहाली से खुसहाली की तरफ बढ़ रहा है।

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने जनपद गोरखपुर में प्रताप नारायण सिंह जनता इण्टर काॅलेज, बरही, सोनबरसा परिसर में स्व0 बाबू प्रताप नारायण सिंह की प्रतिमा का अनावरण कर माल्यार्पण किया

Posted on 31 October 2018 by admin

स्व0 प्रताप नारायण सिंह द्वारा इस क्षेत्र के
विकास के लिए उल्लेखनीय कार्य किए

भारतीय मनीषियों ने शिक्षा पर जोर दिया

योग शरीर, तन-मन को स्वस्थ रखता है

हर बच्चे के अन्दर योग्य बनने की क्षमता, आवश्यकता है
कि उसका सही दिशा में उपयोग किया जाये

शासन की योजनाओं को जन-जन तक
पहंुचाना सभी का दायित्व एवं राष्ट्रीय कर्तव्य
लखनऊ: 31 अक्टूबर, 2018

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद गोरखपुर में प्रताप नारायण सिंह जनता इण्टर काॅलेज, बरही, सोनबरसा परिसर में स्व0 बाबू प्रताप नारायण सिंह की प्रतिमा का अनावरण कर माल्यार्पण किया। उन्होंने उनके कृतित्व एवं व्यक्तित्व पर विस्तृत रूप से प्रकाश डालते हुए कहा कि स्व0 प्रताप नारायण सिंह द्वारा इस क्षेत्र के विकास के लिए उल्लेखनीय कार्य किए गए। इस क्षेत्र में पूर्व में कोई तटबंध नहीं था। बाढ़ की विभीषिका से यह क्षेत्र हमेशा जूझता था। उस काल खण्ड मे भी इस क्षेत्र में शिक्षा की अलख जगाने के लिए बाबू प्रताप नारायण सिंह ने विद्यालय की स्थापना कर एक पुण्य कार्य किया। उन्होंने कहा कि किसी को ज्ञानवान बनाना सबसे पुनीत कार्य होता है। उन्होंने विद्यालय प्रबंधन की मांग पर विद्यालय में सभागार बनवाने का आश्वासन दिया।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि भारतीय परम्परा है कि जिसने हमारे प्रति कुछ योगदान किया है, उसके प्रति कृतज्ञता ज्ञापित की जाए और आज विद्यालय प्रबंधन ने प्रतिमा का अनावरण कराकर एक सराहनीय कार्य किया है। विद्यालय ने बेहतर शैक्षिक वातावरण, प्रबंधन और शिक्षा के प्रति अभिरुचि कायम की है। उन्होंने कहा कि भारतीय मनीषियों ने शिक्षा पर जोर दिया था। दुनिया में भारत एक ऐसा देश है, जहां पूर्व में भी युवा पीढ़ी को जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में पारंगत करने के लिए शिक्षा एवं दीक्षा दी जाती थी। इस क्षेत्र में शैक्षिक पुनर्जागरण को आगे बढ़ाने का कार्य विद्यालय प्रबंधन कर रहा है तथा उत्तम वातावरण देने का प्रयास हो रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जीवन पलायन के लिए नहीं, बल्कि चुनौतियों से जूझने के लिए होता है। व्यक्ति के जीवन में संतुलन होना चाहिए। उन्होंने विद्यालय के छात्रांे से कहा कि पाठ्यक्रम का समयबद्ध ढंग से अध्ययन करना तथा व्यावहारिक जानकारियां प्राप्त करना आवश्यक है। शिक्षा का उपयोग समाज एवं राष्ट्र हित में किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी समाचार पत्रों को अवश्य पढ़ें तथा उसमें से महत्वपूर्ण चीजों का अपनी नोट बुक में नोट करें। इस प्रकार उनके पास एक ज्ञान कोष तैयार हो जायेगा, जो प्रतियोगी परीक्षाओं की सफलता में काम आयेगा।
मुख्यमंत्री जी ने छात्रों से कहा कि शिक्षा के साथ-साथ वे अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दें, क्यांेकि स्वास्थ्य सबसे बड़ा धन होता है। उन्होंने योग परम्परा को अपनाने का सुझाव देते हुए कहा कि योग शरीर, तन-मन को स्वस्थ रखता है। उन्होंने विद्यार्थियों को खेलकूद में रुचि लेने का सुझाव देते हुए कहा कि वे समयबद्धता के साथ अनुशासन का अनुपालन सुनिश्चित करें, क्योंकि विकास के लिए यह दोनों ही आवश्यक हैं। हर बच्चे के अन्दर योग्य बनने की क्षमता है, आवश्यकता है कि उसका सही दिशा में उपयोग किया जाये।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि युग का सबसे बड़ा धर्म राष्ट्र धर्म होता है और जब राष्ट्र का उत्थान होगा तो समाज विकसित होगा। देश और समाज के लिए सर्वदा अच्छी सोच और कार्य होने चाहिए साथ ही, सभी को राष्ट्र धर्म से जुड़ना होगा। उन्होंने कहा कि एक ऐसा भारत हो, जिसमें कहीं अराजकता, आतंकवाद, नक्सलवाद, अलगाववाद, भ्रष्टाचार, जातिवाद, गंदगी आदि न हो। सभी की सुरक्षा की गारंटी तथा विकास को गति मिले। उन्होंने कहा कि शासन की योजनाओं को जन-जन तक पहंुचाना सभी का दायित्व एवं राष्ट्रीय कर्तव्य है, क्योंकि शासकीय योजनाएं जनहित में संचालित की जाती है।
इस अवसर जनप्रतिनिधिगण सहित शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने जनपद गोरखपुर में आई0टी0आई0 का शिलान्यास एवं भूिम पूजन किया

Posted on 31 October 2018 by admin

आई0टी0आई0 का निर्माण इस क्षेत्र के युवाआंे के लिए
कौशल विकास प्रशिक्षण के दृष्टिगत कराया जा रहा है

राज्य सरकार लगातार विकास के कार्य कर रही है
सुरेन्द्र अग्निहोत्री , : 31 अक्टूबर, 2018

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद गोरखपुर के काजीपुर गांव में 6 करोड़ 27 लाख 51 हजार रुपए की लागत से बनने वाले राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आई0टी0आई0) का शिलान्यास एवं भूिम पूजन किया। इस अवसर पर उन्होंने अपने सम्बोधन में कहा कि यहां पर आई0टी0आई0 का निर्माण इस क्षेत्र के युवाआंे के लिए कौशल विकास प्रशिक्षण के दृष्टिगत कराया जा रहा है, जिससे इस क्षेत्र के युवा कौशल विकास में दक्ष होंगे, और उन्हें देश/विदेश में आजीविका के कमाने में मदद मिलेगी।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि इस आई0टी0आई0 में फिटर की 42, कार एसी मैकेनिक की 42, इलेक्ट्रीशियन की 42, टर्नर की 38, इलेक्ट्रिक मैकेनिक की 42, मोटर मैकेनिक की 42, प्लम्बर की 42, फैशन टेक्नोलाॅजी की 42 सीटें स्वीकृत की गयी हैं। उन्होंने कहा कि इस आई0टी0आई0 के माध्यम से इस क्षेत्र में एक ऐसा बड़ा केन्द्र दिया जा रहा हैं जो क्षेत्र के हर नौजवान को, परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद, रोजगार दिलाने में सहायक होगा। इसके लिए वर्तमान आवश्यकता के अनुरूप पाठ्यक्रम लागू किया जायेगा।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि यह संस्थान को पूर्व ब्लाक प्रमुख स्व0 रामपति यादव को समर्पित है। उन्होंने कहा कि स्व0 रामपति ने ब्लाक प्रमुख के रूप में क्षेत्र के विकास के लिए अहम योगदान दिया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार लगातार विकास के कार्य कर रही है। विकास कार्यों को समयबद्ध ढंग से कराया जा रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि विकास से हम सभी के जीवन में परिवर्तन ला सकते हैं। केन्द्र सरकार की विभिन्न योजनाओं के बारे में लोगों को बताते हुए उन्होंने कहा कि ‘आयुष्मान भारत योजना’ के अन्तर्गत 5 लाख रुपए का बीमा कवर दिया जा रहा है। अब लोगों को इलाज के लिए अपने खेत आदि गिरवी नहीं रखना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि सिंगोरवा से मोहरीपुर एवं अन्य सड़कों का निर्माण कराया जा रहा है जिससे इस क्षेत्र की जनता को काफी लाभ मिलेगा। जनवरी, 2019 से गोरखपुर एम्स को ओ0पी0डी0 के चलाने के प्रयास हैं, जिससे पूर्वी उत्तर प्रदेश के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिल सके।
कार्यक्रम के दौरान विधायक कैम्पियरगंज श्री फतेह बहादुर सिंह ने सभी का स्वागत करते हुए प्रदेश सरकार द्वारा कराये जा रहे कार्यों के बारे जानकारी दी। इस अवसर पर जनप्रतिनिधिगण तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने रेल पार्क इन्वेस्टर्स मीट को सम्बोधित किया

Posted on 30 October 2018 by admin

राज्य सरकार के सतत प्रयासों से प्रदेश के
औद्योगिक विकास का सपना तेजी से साकार हो रहा है: मुख्यमंत्री

माह दिसम्बर, 2018 में 01 लाख करोड़ रु0 के
अन्य निवेश प्रस्तावों को मूर्त रूप दिया जाएगा press-621

आकांक्षात्मक जनपदों में शामिल फतेहपुर जनपद में 250 एकड़ से अधिक क्षेत्रफल
में निजी क्षेत्र में रेल पार्क की स्थापना सराहनीय और सम्भावनाओं से युक्त

प्रदेश के 08 जनपद आकांक्षात्मक जनपदों के सर्वांगीण
विकास के लिए राज्य सरकार द्वारा रोडमैप तैयार किया गया है

रेल पार्क की स्थापना से फतेहपुर जनपद विकास की मुख्य धारा में शामिल होगा

राज्य में एम0एस0एम0ई0 सेक्टर की सम्भावनाओं को देखते हुए वर्तमान राज्य सरकार इस क्षेत्र से जुड़े उद्यमियों को बेहतर अवसर उपलब्ध करा रही है

मुख्यमंत्री ने रेल पार्क के ‘लोगो’ का लोकार्पण तथा
रेल पार्क के थ्री डी माॅडल का अनावरण किया

रेल पार्क की स्थापना से जनपद फतेहपुर को
पहचान मिलेगी: केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री

जनपद फतेहपुर के रेल पार्क की भांति अन्य क्षेत्रों में भी
औद्योगिक पार्क विकसित किये जाएंगे: औद्योगिक विकास मंत्री

राज्य में अन्य स्थानों पर भी ऐसे पार्क स्थापित किये जाएंगे: मुख्य सचिव

जनपद फतेहपुर में स्थापित किया जा रहा रेल पार्क, प्राइवेट इण्डस्ट्रियल पार्क के रूप में प्रदेश का पहला पार्क: प्रमुख सचिव औद्योगिक विकास

लखनऊ: 30 अक्टूबर, 2018
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार के सतत प्रयासों से प्रदेश के औद्योगिक विकास का सपना तेजी से साकार हो रहा है। 21 व 22 फरवरी, 2018 को लखनऊ में सम्पन्न यू0पी0 इन्वेस्टर्स समिट में 4 लाख 68 हजार करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए थे। राज्य सरकार द्वारा इनमें से 60 हजार करोड़ रुपये के निवेश प्रस्तावों को 29 जुलाई, 2018 को व्यावहारिक धरातल पर उतारा गया था। इसी प्रकार आगामी माह दिसम्बर, 2018 में और 01 लाख करोड़ रुपये के अन्य निवेश प्रस्तावों को भी मूर्त रूप दिया जाएगा।
मुख्यमंत्री जी आज यहां इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित रेल पार्क इन्वेस्टर्स मीट के अवसर पर अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने रेल पार्क के ‘लोगो’ का लोकार्पण तथा रेल पार्क के थ्री डी माॅडल का अनावरण भी किया। कार्यक्रम के दौरान रेल पार्क की परिकल्पना और भविष्य की सम्भावनाओं के सम्बन्ध में एक फिल्म का प्रदर्शन भी किया गया।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि अन्य जनपदांे के मुकाबले मानव विकास सूचकांक में पीछे होने के कारण फतेहपुर जनपद को नीति आयोग द्वारा पूरे देश के चयनित 115 आकांक्षात्मक जनपदों मंे शामिल किया गया है। ऐसे जनपद में लगभग 250 एकड़ क्षेत्रफल में निजी क्षेत्र में रेल पार्क की स्थापना सराहनीय और सम्भावनाओं से भरी है। इस मीट में रेल पार्क में निवेश हेतु अब तक 2300 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। press-1101
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश के 08 जनपद आकांक्षात्मक जनपदों की सूची में शामिल हैं। इन जनपदों के सर्वांगीण विकास के लिए राज्य सरकार द्वारा रोडमैप तैयार किया गया है। इन आठ जनपदों में से चार जनपदों में राजकीय मेडिकल काॅलेजों की स्थापना की जा रही है। फतेहपुर जनपद में भी राजकीय मेडिकल काॅलेज का निर्माण कराया जा रहा है। मेडिकल काॅलेज आस-पास के क्षेत्र के विकास का महत्वपूर्ण कारक होता है। रेल पार्क की स्थापना भी इसी प्रकार की विकास गतिविधियों को बढ़ाने वाला कार्य है। उन्होंने भरोसा जताया कि इन संस्थाओं के निर्माण से फतेहपुर जनपद विकास की मुख्य धारा में शामिल हो जाएगा।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि उत्तर प्रदेश असीम सम्भावनाओं वाला राज्य है। प्रकृति और परमात्मा की इस पर अपार कृपा है। प्रदेश की 22 करोड़ की आबादी के योगदान से उत्तर प्रदेश विकास के मामले में चैथे स्थान से पहले स्थान पर आ सकता है। इसके लिए राज्य के युवाओं की क्षमता और ऊर्जा का पूरी तरह से उपयोग आवश्यक है। इस उद्देश्य से राज्य सरकार ने औद्योगिक विकास नीति को रोजगार के साथ जोड़ा है। उन्होंने कहा कि उनके द्वारा प्रदेश के सभी जनपदों का भ्रमण करके वहां की क्षमताओं और आवश्यकताओं को देखा गया है। इसके पश्चात जनपदों के औद्योगिक विकास हेतु एम0एस0एम0ई0 सेक्टर को बढ़ावा देने वाली ‘एक जनपद-एक उत्पाद’ योजना लागू की गयी है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि एम0एस0एम0ई0 सेक्टर में उत्तर प्रदेश देश में पहले स्थान पर है। राज्य में इस सेक्टर की सम्भावनाओं को देखते हुए वर्तमान राज्य सरकार इस क्षेत्र से जुड़े उद्यमियों को बेहतर अवसर उपलब्ध करा रही है। इस सम्बन्ध में आज की कैबिनेट की बैठक में ‘एक जनपद-एक उत्पाद’ योजना के अन्तर्गत उद्यमियों को गुणवत्तापूर्ण उत्पादन तथा उत्पाद की ब्राण्डिंग और मार्केटिंग के लिए प्रस्ताव पारित किया गया है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश में कनेक्टिविटी की स्थिति अच्छी है। राज्य के औद्योगिक विकास को गति प्रदान करने के लिए इसका और विस्तार किया जा रहा है। ईस्टर्न और वेस्टर्न फ्रेट काॅरिडोर प्रदेश में बड़े भू-भाग से गुजरेगा। पूर्वान्चल एवं बुन्देलखण्ड एक्सपे्रस-वे के निर्माण से कनेक्टिविटी की स्थिति और बेहतर हो जाएगी, जिससे आजादी के बाद से ही प्रदेश के पिछड़े रह गये क्षेत्र भी विकास की मुख्यधारा में शामिल हो जाएंगे। एयर कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए भी लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। पूर्व में, प्रदेश के केवल तीन हवाई अड्डे क्रियाशील थे। वर्तमान में प्रयागराज, आगरा और कानपुर भी कार्यशील हो गये हैं। उड़ान योजना के तहत 11 नये एयरपोर्ट का निर्माण कराया जा रहा है। अगले वर्ष तक कुशीनगर हवाई अड्डे को अन्तर्राष्ट्रीय उड़ानों के लिए कार्यशील कर दिया जाएगा। जेवर मंे नये अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का निर्माण कराया जा रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि उत्तर प्रदेश की औद्योगिक विकास की सम्भावनाओं को मूर्त रूप देने के लिए फोकस सेक्टर चिन्हित करके नीतियां बनायी गयी हैं। नीतियों के अनुरूप योजना बनाने से निवेशकों को निवेश में सरलता और लाभ होता है। निवेशकों की मदद के लिए सिंगल विण्डो पोर्टल संचालित है। उन्होंने कहा कि केन्द्रीय रेल मंत्री ने प्रदेश में रेल पार्क, माॅडर्न कोच फैक्ट्री का उत्पादन बढ़ाने, गोरखपुर में शेड निर्माण तथा झांसी में रेल कारखाने के निर्माण की बात कही थी। इससे रेल के क्षेत्र में राज्य में बड़ा निवेश आ रहा है। रेल यातायात सबसे किफायती, सुरक्षित तथा पर्यावरण हितैषी है। इस क्षेत्र में निवेश से पब्लिक ट्रांसपोर्ट को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने कहा कि रेल पार्क की स्थापना से जनपद फतेहपुर को पहचान मिलेगी। इसके लिए मुख्यमंत्री जी का आभार व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश का चहुंमुखी विकास हो रहा है।
इस अवसर पर अपने सम्बोधन में औद्योगिक विकास मंत्री श्री सतीश महाना ने कहा कि उत्तर प्रदेश में अब औद्योगिक विकास के एक नये युग की शुरुआत हो गयी है। जनपद फतेहपुर के रेल पार्क की भांति अन्य क्षेत्रों में भी औद्योगिक पार्क विकसित किये जाएंगे। उन्होंने भरोसा जताया कि प्रदेश में निवेश करने वालों को किसी प्रकार की कठिनाई नहीं आने दी जाएगी।
मुख्य सचिव डाॅ0 अनूप चन्द्र पाण्डेय ने अतिथियों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में औद्योगिकीकरण एक नये चरण में पहुंच गया है। यह पार्क प्रदेश के उज्ज्वल औद्योगिक भविष्य का शुभ संकेत है। राज्य में अन्य स्थानों पर भी ऐसे पार्क स्थापित किये जाएंगे।
अपने स्वागत सम्बोधन में प्रमुख सचिव औद्योगिक विकास श्री राजेश कुमार सिंह ने बताया कि जनपद फतेहपुर में स्थापित किया जा रहा रेल पार्क, प्राइवेट इण्डस्ट्रियल पार्क के रूप में प्रदेश का पहला पार्क है। इस पार्क के अन्तर्गत स्थापित उद्यमों में लालगंज माॅडर्न रेल कोच फैक्ट्री के लिए पाटर््स बनाये जाएंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा प्राइवेट इण्डस्ट्रियल पार्क नीति लायी गयी है। जनपद फतेहपुर में विकसित हो रहा रेल पार्क इस नीति के तहत विकसित किया जा रहा पहला पार्क है। इस पार्क की स्थापना से जनपद फतेहपुर के आस-पास के क्षेत्रों में इन्क्रीमेण्टल निवेश भी आएगा।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए ए0बी0ए0 इन्फ्राटेक प्रा0लि0 के चेयरमैन श्री अली खान ने कहा कि जनपद फतेहपुर में रेल पार्क की स्थापना भारतीय रेल, ए0बी0ए0 इन्फ्राटेक तथा उत्तर प्रदेश सरकार के त्रिपक्षीय करार के माध्यम से हो रही है। इसमें लगभग 2500 करोड़ रुपये का निवेश हो रहा है। कार्यक्रम को रेलवे बोर्ड के सदस्य श्री राजेश अग्रवाल तथा लालगंज माॅडर्न कोच फैक्ट्री के जनरल मैनेजर श्री सुनीत शर्मा ने भी सम्बोधित किया।
इस अवसर पर चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री आशुतोष टण्डन, औद्योगिक विकास राज्य मंत्री श्री सुरेश राणा, कारागार राज्य मंत्री श्री जय कुमार सिंह जैकी, कृषि राज्य मंत्री श्री रणवेन्द्र प्रताप सिंह (धुन्नी सिंह) सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, वरिष्ठ अधिकारीगण, विभिन्न औद्योगिक संगठनों के प्रतिनिधि, तथा बड़ी संख्या उद्यमी और निवेशक उपस्थित थे।
ज्ञातव्य है कि प्रदेश की निजी औद्योगिक पार्क नीति के अन्तर्गत ए0बी0ए0 इन्फ्राटेक प्रा0लि0 द्वारा फतेहपुर में विकसित किए जाने वाले निजी रेल एन्सिलरी पार्क के विषय में निवेशकों के मध्य जागरूकता पैदा करने एवं पार्क में निवेश आकर्षित करने के उद्देश्य से आज यहाँ इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में रेल पार्क इन्वेस्टर्स मीट आयोजित की गयी थी।
यह रेल एन्सीलरी पार्क 254 एकड़ क्षेत्रफल में माॅडर्न रेल कोच फैक्टरी, रायबरेली के निकट ही विकसित किया जाना प्रस्तावित है, जिसमें से 216 एकड़ में रेल पार्क तथा 38 एकड़ में मूलभूत सुविधाएं विकसित की जाएंगी। फतेहपुर नगर से 16 किमी0 की दूरी पर प्रस्तावित रेल पार्क को विकसित किए जाने वाले स्थान का विशेष लाभ मिलेगा। यह माॅडर्न रेल कोच फैक्टरी, रायबरेली से मात्र 24 किमी की दूरी पर होगा जबकि लखनऊ हवाई-अड्डे से 100 किमी से भी कम दूरी पर स्थापित किया जाएगा। इस पार्क में समस्त बुनियादी ढांचे के साथ ही समुचित विद्युत व जल आपूर्ति, पार्किंग व 24 फीट चैड़ी सड़क सहित स्वास्थ्य केन्द्र आदि सुविधाएं भी विकसित की जाएंगी। इस रेल पार्क में स्थापित इकाइयों में निर्मित उत्पाद रायबरेली में रेल कोच फैक्ट्री की क्षमता विस्तार की आवश्यकताओं की पूर्ति करेंगे। इस पार्क में अब तक लगभग 2300 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं।

Comments (0)

किसी भी राष्ट्र की आधारशिला शिक्षा होती है: मुख्यमंत्री

Posted on 30 October 2018 by admin

press-7शिक्षा केवल अक्षर ज्ञान तक सीमित नहीं,
बच्चे के सर्वांगीण विकास के लिए खेलकूद आवश्यक

खेलकूद हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा

विद्या भारती ने देश में संस्कार व परम्पराओं के साथ शिक्षा का
ऐसा माहौल तैयार किया है, जो देश के विकास के लिए आवश्यक

विद्या भारती द्वारा तैयार की गई खेल
प्रतिभाओं ने देश व विदेश में भारत का नाम रोशन किया press-81

मुख्यमंत्री ने 31वें राष्ट्रीय खेलकूद समारोह-2018 को सम्बोधित किया

लखनऊ: 30 अक्टूबर, 2018
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि किसी भी राष्ट्र की आधारशिला शिक्षा होती है। जैसी शिक्षा होती है, वैसे ही संस्कार होते हैं और जैसे संस्कार होते हैं, वैसे ही राष्ट्र के नागरिक होते हैं। हर काल खण्ड में शिक्षा व संस्कारों का विशेष महत्व रहा है। उन्होंने कहा कि शिक्षा केवल अक्षर ज्ञान तक सीमित नहीं है, इसमें खेलकूद, व्यायाम आदि भी शामिल हैं। बच्चे के सर्वांगीण विकास के लिए शिक्षा के साथ-साथ खेलकूद भी आवश्यक है। उन्होंने कहा कि आध्यात्मिक विकास और संस्कार के बिना किसी भी बालक-बालिका का चतुर्दिक विकास सम्भव नहीं है। हमंे इस प्रकार की शिक्षा प्रणाली का विकास करना है, जिसके द्वारा ऐसी युवा पीढ़ी का निर्माण हो सके, जो राष्ट्र भक्ति से ओत-प्रोत हो, शारीरिक, मानसिक, बौद्धिक एवं आध्यात्मिक दृष्टि से पूर्ण विकसित हो और जीवन की चुनौतियों का सामना सफलतापूर्वक कर सके। press-6
मुख्यमंत्री जी ने यह विचार आज यहां विद्या भारती अखिल भारतीय शिक्षा संस्थान द्वारा आयोजित 31वें राष्ट्रीय खेलकूद समारोह-2018 को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि विद्या भारती ने देश में संस्कार व परम्पराओं के साथ शिक्षा का ऐसा माहौल तैयार किया है, जो देश के विकास के लिए आवश्यक है। उन्होंने कहा कि खेलकूद हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। विद्या भारती द्वारा तैयार की गई खेल प्रतिभाओं ने देश व विदेश में भारत का नाम रोशन किया है। उन्होंने खिलाड़ियों से आहवान किया कि खेल को खेल भावना से ही खेलना चाहिए। हार-जीत एक अलग विषय है। इससे पूर्व, मुख्यमंत्री जी को गार्ड आॅफ आॅनर दिया गया।
इस अवसर पर विधान सभा अध्यक्ष श्री हृदय नारायण दीक्षित, चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री आशुतोष टण्डन, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्री चेतन चैहान, विद्या भारती के राष्ट्रीय महामंत्री डाॅ0 ललित बिहारी गोस्वामी व अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Comments (0)

भाजपा महिला मोर्चा प्रदेश कार्यसमिति

Posted on 30 October 2018 by admin

लखनऊ 30 अक्टूबर 2018, भारतीय जनता पार्टी महिला मोर्चा की प्रदेश कार्यसमिति का विश्वेश्वरैया प्रेक्षागृह में प्रदेश अध्यक्ष डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने उद्घाटन किया। अपने उद्घाटन भाषण में डा0 पाण्डेय ने कहा कि महिलाओं मंे आत्मविश्वास और क्षमताओं की कोई कमी नहीं है। प्रदेश महामंत्री (संगठन) सुनील बंसल ने आगामी कार्यक्रमों की रूपरेखा विस्तार से रखी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने समापन भाषण मंे महिला कल्याण से जुड़ी सरकार की योजनाओं को बताया। महिला मोर्चा की राष्ट्रीय अध्यक्ष विजया रहाटकर, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सीमा द्विवेदी, राष्ट्रीय महामंत्री कमलावती सिंह ने भी कार्यसमिति का मार्गदर्शन किया। कार्यसमिति में स्वागत भाषण करते हुए प्रदेश अध्यक्ष महिला मोर्चा श्रीमती दर्शना सिंह ने कहा कि संगठन की मंशा के अनुरूप महिला मोर्चा हर दायित्व का निर्वहन करेगा और मा0 मोदी जी को पुनः एक बार देश का प्रधानमंत्री बनाने के लिए पूरी ताकत से काम में जुटेगा।45
भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डा. महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने प्रदेश महिला मोर्चा की प्रदेश कार्यसमिति बैठक के उद्घाटन भाषण पर उपस्थित महिला कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि महिलाओं ने जनसंघ से लेकर भाजपा तक के विस्तार में अहम भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा कि नारी शक्ति में निर्णय लेने की क्षमता किसी से कम नही होती उनमें अदम्य साहस व नेतृत्व की क्षमता होती है। डा. पाण्डेय ने उदाहरण देते हुए कहा कि अटल जी की 13 दिनों की सरकार में सूचना प्रसारण मंत्रालय का जिम्मा सुषमा स्वाराज जी के पास था और उस 13 दिन की सरकार में सुषमा जी ने निर्णय लिया कि संसद की कार्यवाही का सीधा प्रसारण किया जाना चाहिए। यह दर्शाता है कि महिलाओं के आत्मविश्वास व निर्णय लेने की क्षमता मे कोई कमी नही है। उन्होंने कहा आज 19 राज्यों में भाजपा की सरकार है जिसमें कई महिला मंत्री है जो अपने क्षेत्र में बेहतरीन काम कर रही है। उत्तर प्रदेश में महिला मेयर भी है जो स्वच्छता अभियान जैसे कार्यक्रम कर प्रदेश की सुंदरता व विकास में बेहतरीन भूमिका का निर्वहन कर रही है।09-1
प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी व अन्य पाटियों में मौलिक अन्तर हैं। जहां बसपा की मायावती जी दलित की बेटी बनकर सत्ता में आयी लेकिन अन्त में जब दलितों ने उनके बंगले की भव्यता को देखकर महसूस किया होगा कि उनकी राजनीति का उद्देश्य बंगले के भव्य बनाना और फौव्वारे लगाना ही है। जहां भाजपा समाज की बेहतरी के लिए काम कर रही है तो वहीं अन्य अपनी बेहतरी के लिए काम कर रहे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी व प्रदेश की सरकार महिलाओं की समस्याओं को दूर करने के लिए सदैव चिंतित है। प्रधानमंत्री जी ने उज्जवला योजना के माध्यम से गरीब महिलाओं को धुएं से बचाने का काम किया, शौचालय निर्माण के माध्यम से महिलाओं के सम्मान की चिंता की। विपक्षी इन योजनाओं पर आलोचना करते थे पर आज देश इस मूलभूत जरूरतों को पूर्ति के लिए भाजपा को सराहने का काम कर रहा है। गांव में गरीब महिलाएं आज चूल्हें की धुएं में नहीं जूझ रही है, नित्य क्रियाओं के लिए अंधेरे का इंतजार नहीं करती है।
डा0 पाण्डेय ने कहा कि भाजपा सरकार महिलाओं की सुरक्षा, स्वास्थ्य, सम्मान के लिए काम कर रही है। अखिलेश यादव ने साढ़े तीन वर्ष तक केन्द्र की योजनाओं पर स्पीड ब्रेकर लगाकर रखा था। प्रधानमंत्री जी की प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से हर व्यक्ति को छत देना लक्ष्य है, जिसे अखिलेश यादव ने अपने शासनकाल में रहते मात्र 68 हजार घरों का निर्माण हुआ जबकि योगी जी के आते ही मात्र डेढ़ वर्षो में 11 लाख घर बनाने का काम किया। जिसमें पहला लाभ महिलाओं को मिलता है। यहां तक कि तीन तलाक को समाप्त कर मुस्लिम महिलाओं के नारकीय जीवन को सुधारने का श्रेय भी मोदी जी को जाता है। उन्होंने कहा कि संगठन की योजना के अनुसार सरकारी योजनाओं को नीचे ले जाना होगा। गांव तक की मातृ शक्ति उन तक योजनाओं की जानकारी को ले जाना है ताकि उन्हें पता चले कि भाजपा के सामथ्र्य के आगे कोई विपक्षी दल टिकने वाला नहीं है, उनके हितों की चिंता व पूर्ति सिर्फ एक मात्र पार्टी भाजपा ही कर सकती है। 031
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महिला मोर्चा कार्यसमिति बैठक में उपस्थित कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि महिलाएं स्वयं में जागरूकता ले आये तो महिला अपराध न्यूनतम स्तर पर आ जायेगा। उन्होंने कहा महिलाओं की सुरक्षा के प्रति हमारी सरकार संकल्पबद्ध है। महिलाओं की बड़ी संख्या मंे पुलिस बल में भी भागीदारी हो इसके लिए प्रदेश सरकार आगामी दिनों में महिला पुलिस आरक्षियों की भर्ती करेंगी। उन्होंने कहा पूर्ववर्ती सपा-बसपा के शासनकाल में प्रदेश में महिला उत्पीड़न की घटनाएं चरम पर थी। महिलाओं की हत्या व बलात्कार जैसी घटनाओं को अंजाम देने वाले अपराधी तत्कालीन शासन सत्ता से जुड़े लोगों के संरक्षण में बेखौफ होकर घूमते थे लेकिन हमनें प्रदेश की सत्ता में आते ही ऐसे अपराधियों के विरूद्ध कठोर कार्यवाईयां कर उन्हें जेल का रास्ता दिखाया। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज प्रदेश में कही भी महिलाओं या आमजन से जुड़ी किसी भी घटना पर तुरंत कार्यवाही हो रही है। उन्होंने कहा प्रदेश में किसी भी हालत में महिलाओं से जुड़े अपराध को बर्दास्त नहीं किया जायेगा और जो लोग भी महिलाओं के उत्पीड़न या किसी भी प्रकार से उन्हें क्षति पहुंचाने के लिए जिम्मेदार होंगे उनके विरूद्ध कठोर कार्यवाही होगी। श्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि महिलाओं को रणचंदी बनकर मैदान में उतरना होगा ताकि समाज विरोधी और राष्ट्र विरोधी ताकतों को मुॅहतोड़ जबाव दिया जा सके।
प्रदेश महामंत्री (संगठन) सुनील बंसल ने महिला मोर्चा की प्रदेश कार्यसमिति बैठक में उपस्थित महिला कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए आगामी कार्ययोजना को विस्तार से बताते हुए कार्यक्रमों, बैठको व अभियानों के बारे में जानकारी दी। श्री बंसल ने कहा कि महिलाओं की भागीदारी व्यापक हो, जिससे बूथ से लेकर प्रदेश भर में आगामी चुनाव 2019 के लिए पार्टी को मजबूत करने का काम करें। उन्होंने कहा कि प्रदेश में लाखों कार्यकर्ताओं के विजन, पैशन, मिशन को पार्टी की संरचना के अनुसार मोर्चा व कार्यकारिणी सेे लेकर प्रदेश स्तर तक की टीम में रखकर पार्टी आगामी सभी कार्यक्रमों व चुनावों को सफल बनाने का काम करेंगी। उन्होंने कहा पार्टी में हर अभियान, कार्यक्रम व अन्य पार्टी से जुड़े कामों को सफल बनाने में सक्षम कार्यकर्ता भारतीय जनता पार्टी के पास मौजूद है। जिनके पास विजन, पैशन व मिशन सभी चीजें विद्यमान है। उन्होंने कहा कि सदस्यता अभियान में महिला मोर्चा ने लाखों की संख्या में महिलाओं को पार्टी से जोड़ने का काम किया जो कि निश्चित रूप से महिला मोर्चा के माध्यम से पार्टी की ताकत बनेगी। उन्होंने कहा कि महिलाओं की भागीदारी बूथ समिति में भी होगी जिसमें उनके नेतृत्व व क्षमता का उपयोग पार्टी बूथ समिति गठन में करेगी। श्री बंसल ने पार्टी की आगामी सभी अभियानों में महिला मोर्चा व भारतीय जनता पार्टी की महिला कार्यकर्ताओं की सहभागिता के बारे में बताते हुए आगामी 2019 चुनाव में पूरी मेहनत व पार्टी के कार्यक्रमों व अभियानों को सफल बनाने का आह्वान किया।
श्री बंसल ने कहा कि महिला मोर्चा की कार्यकर्ता ही घरों के अन्दर जाकर मातृशक्ति से संवाद कर सकती है। आगामी दिनों में 10 से 15 नवम्बर तक बूथ समिति अभिनंदन कार्यक्रम, 17 नवम्बर को कमल संदेश बाइक रैली में पूरी सहभागिता करिए, उ0प्र0 महिला मोर्चा की ओर से संदेश दीजिए कि आप किसी भी क्षेत्र में कम नहीं है।
राष्ट्रीय अध्यक्ष महिला मोर्चा श्रीमती विजया रहाटकर ने कहा कि महिला मोर्चा आगामी लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की जीत की इबारत लिखेगा। बूथ से लेकर राष्ट्र और प्रदेश नेतृत्व द्वारा सौंपे गये हर कार्य को पूरी निष्ठा के साथ पूरा करेंगा। मोदी-योगी सरकार की योजनाओं से लाभान्वित महिलाओं को पार्टी से जोड़ने का काम महिला मोर्चा करेंगा।
कार्यसमिति में प्रमुख रूप से केन्द्रीय मंत्री साघ्वी निरंजन ज्योति,, प्रदेश उपाघ्यक्ष एवं महिला मोर्चा प्रभारी रंजना उपाध्याय, प्रदेश महामंत्री नीलिमा कटियार, सांसद रेखा वर्मा, महापौर संयुक्ता भाटिया एवं अभिलाषा गुप्ता नंदी, प्रदेश सरकार में मंत्री रीता बहुगुणा जोशी, अनुपमा जायसवाल, स्वाति सिंह आदि प्रमुख रूप से मंचासीन रही।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

October 2018
M T W T F S S
« Sep   Nov »
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
293031  
-->









 Type in