Archive | October 28th, 2018

‘एक जनपद-एक उत्पाद’ योजना के द्वारा राज्य सरकार ने प्रदेश के परम्परागत उत्पाद एवं उद्यमिता को आगे बढ़ाने के अपने वायदे को पूरा किया: मुख्यमंत्री

Posted on 28 October 2018 by admin

‘एक जनपद-एक उत्पाद’ योजना के
क्रियान्वयन में बजट की कमी आड़े नहीं आने दी जाएगी

press-8देश के अन्य राज्य भी ‘एक जनपद-एक उत्पाद’ को
मान्यता दे रहे हैं और अपने यहां ऐसी योजना शुरू कर रहे हैं

मुख्यमंत्री जी ने 10 हस्त शिल्पियों को ‘टूल किट’ तथा
10 उद्यमियों को ऋण धनराशि का प्रतीकात्मक चेक वितरित किया

11 हजार 755 हस्त शिल्पियों को बैंकों के माध्यम से
01 हजार करोड़ रुपए से अधिक की ऋण राशि उपलब्ध करायी

‘एक जनपद-एक उत्पाद’ योजना के माध्यम से
01 लाख 65 हजार से अधिक लोगों को रोजगार से जोड़ा गया

मुख्यमंत्री ने अमेजन के माध्यम से अच्छा कार्य करने वाले ‘एक
जनपद-एक उत्पाद’ योजना के उद्यमियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया

मुख्यमंत्री ने ‘चिकनकारी व जरी-जरदोजी’
पर केन्द्रित एक कैटलाॅग का विमोचन कियाpress-62

‘एक जनपद, एक उत्पाद’ योजना के माध्यम से 02 वर्षों में एमएसएमई क्षेत्र
में बड़ा बदलाव आएगा: लघु, सूक्ष्म एवं मध्यम उद्यम तथा निर्यात प्रोत्साहन मंत्री

मुख्यमंत्री ने ‘एक जनपद-एक उत्पाद’ योजना के तहत
‘चिकनकारी व जरी-जरदोजी’ पर आयोजित समिट को सम्बोधित किया

सुरेन्द्र अग्निहोत्री, लखनऊ : 28 अक्टूबर, 2018

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि ‘एक जनपद-एक उत्पाद’ (ओ0डी0ओ0पी0) योजना के द्वारा राज्य सरकार ने प्रदेश के परम्परागत उत्पाद एवं उद्यमिता को आगे बढ़ाने के अपने वायदे को पूरा किया है। इस योजना की सफलता पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि इसकी सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसमें कम पूंजी निवेश से बेहतर रोजगार की भरपूर सम्भावना है। प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार ‘एक जनपद-एक उत्पाद’ योजना को हर सम्भव सहयोग प्रदान करेगी। राज्य सरकार द्वारा इस योजना के लिए बजट व्यवस्था की गई है। इस योजना के क्रियान्वयन में बजट की कमी आड़े नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि देश के अन्य राज्य भी इस योजना को मान्यता दे रहे हैं और अपने यहां ऐसी योजना शुरू कर रहे हैं।
मुख्यमंत्री जी आज यहां अवध शिल्प ग्राम में ‘एक जनपद-एक उत्पाद’ योजना के तहत ‘चिकनकारी व जरी-जरदोजी’ पर आयोजित समिट में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। इस अवसर पर 100 से अधिक हस्तशिल्पियों और उद्यमियों को ‘टूल किट’ वितरित की गई। मुख्यमंत्री जी ने 10 हस्त शिल्पियों को ‘टूल किट’ तथा 10 उद्यमियों को ऋण धनराशि के प्रतीकात्मक चेक वितरित किए। साथ ही, अमेजन पर अच्छा कार्य करने वाले उद्यमियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री जी ने ‘चिकनकारी व जरी-जरदोजी’ के ऊपर एक कैटलाॅग का विमोचन भी किया। इस अवसर पर ओ0डी0ओ0पी0 योजना के सम्बन्ध में जानकारी देने वाली एक लघु फिल्म भी प्रदर्शित की गई। press-44
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश के प्रत्येक जनपद का कोई न कोई विशिष्ट उत्पाद है। यह पारम्परिक उत्पाद उस जिले की पहचान भी है और स्थानीय जनता के लिए रोजगार का एक महत्वपूर्ण माध्यम भी। इन उत्पादांे को बढ़ावा देकर प्रत्येक जनपद के आर्थिक विकास को गति दी जा सकती है और नौजवानों को स्थानीय स्तर पर रोजगार के बड़े अवसर भी। इसे ध्यान में रखकर ही प्रदेश सरकार ने ‘एक जनपद, एक उत्पाद’ योजना के संचालन का निर्णय लिया था तथा प्रथम उत्तर प्रदेश दिवस समारोह के अवसर पर 24 जनवरी, 2018 को इसका शुभारम्भ किया गया। इस योजना की पहली समिट का उद्घाटन राष्ट्रपति महोदय द्वारा किया गया। इस मौके पर 04 हजार से अधिक उद्यमियों को 01 हजार करोड़ रुपए से अधिक का ऋण वितरित किया गया था। आज इस मौके पर 11 हजार 755 हस्त शिल्पियों को बैंकों के माध्यम से 01 हजार करोड़ रुपए से अधिक की ऋण राशि उपलब्ध करायी जा रही है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि यहां पर आयोजित ‘एक जनपद, एक उत्पाद’ समिट में चिकनकारी व जरी-जरदोजी के हस्तशिल्प से जुड़े 08 जनपदों की प्रदर्शनी आयोजित की गई है। प्रदेश का हर जनपद किसी न किसी विशिष्ट उत्पाद से जुड़ा हुआ है। राज्य सरकार द्वारा इन सभी को प्रोत्साहित करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। इसी के तहत हस्त शिल्पियों को ऋण भी सुलभ कराए जा रहे हैं। हस्त शिल्पियों को क्यूसीआई, एमेजन आदि की मदद से मार्केट भी सुलभ कराया जा रहा है। मार्केट से सीधे जुड़ने के कारण हस्त शिल्पियों की स्थिति में बड़ा सुधार हुआ है। साथ ही, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम क्षेत्र को भी बड़ा फायदा हुआ है।
‘एक जनपद, एक उत्पाद’ योजना को सफलता से लागू करने के लिए सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम तथा निर्यात प्रोत्साहन मंत्री श्री सत्यदेव पचैरी तथा मुख्य सचिव की प्रशंसा करते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि योजना के लागू होने के बाद से 02 बड़ी समिट आयोजित की गई हैं। हर जनपद इससे सम्बन्धित समिट के आयोजन के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि योजना के लागू होने के बाद से इसके माध्यम से 01 लाख 65 हजार से अधिक लोगों को रोजगार से जोड़ा गया है। press-33
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि हस्त शिल्पियों को ‘एक जनपद, एक उत्पाद’ योजना से जोड़ने के लिए उन्हें प्रशिक्षण प्रदान किया गया है। प्रशिक्षित हस्त शिल्पियों और उद्यमियों को टूल किट के साथ प्रमाण-पत्र भी प्रदान किया जा रहा है। यह प्रमाण-पत्र हस्त शिल्पी की कुशलता, कार्य एवं उत्पाद के लिए प्रमाण है। उन्होंने कहा कि परम्परागत हस्त शिल्पियों और उद्यमियों को उत्पादन एवं मार्केटिंग के लिए प्रोत्साहित करने हेतु मुद्रा, स्टैण्ड-अप, प्रधानमंत्री स्वरोजगार योजना, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना आदि से भी सहायता दी गई है।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम तथा निर्यात प्रोत्साहन मंत्री श्री सत्यदेव पचैरी ने कहा कि 24 जनवरी, 2018 को शुभारम्भ के पश्चात ‘एक जनपद, एक उत्पाद’ योजना तेजी से आगे बढ़ रही है। योजना के माध्यम से 01 वर्ष में 01 लाख 65 हजार लोगों को रोजगार दिया गया है। योजना के माध्यम से हस्त शिल्पियों, कारीगरों तथा उद्यमियों की क्षमता संवर्धन पर बल दिया जा रहा है। उन्हें भरपूर आमदनी हो, इसके लिए उत्कृष्ट किस्म के टूल भी उपलब्ध कराए जा रहे हैं। क्षमता और गुणवत्ता से इन्हें राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय बाजार में भागीदारी बढ़ाने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि योजना के तहत यह दूसरा कार्यक्रम है। प्रदेश के प्रत्येक जिले में ऐसे ही कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने विश्वास जताया कि आगामी 02 वर्षों में ‘एक जनपद, एक उत्पाद’ योजना के माध्यम से एमएसएमई क्षेत्र में बड़ा बदलाव आएगा। press-110
कार्यक्रम में अपने स्वागत सम्बोधन में मुख्य सचिव डाॅ0 अनूप चन्द्र पाण्डेय ने कहा कि यह समिट चिकनकारी व जरी-जरदोजी से जुड़े 08 जिलों के हस्त शिल्पियों के लिए आयोजित की गई है। इसमें विशेषज्ञों के सत्र आयोजित किये गये हंै। अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर मार्केटिंग के लिए भी सत्र आयोजित किया गया है। भविष्य में भी इसी प्रकार के विशिष्ट व्यवसायों के सम्बन्ध में समिट का आयोजन किया जाएगा। अमेजन द्वारा विभिन्न जिलों में हस्त शिल्पियों तथा उद्यमियों की ट्रेनिंग भी शुरू कर दी गई है तथा 150 से अधिक उद्यमियों को आॅन बोर्ड भी कर दिया गया है। इससे प्रदेश का उत्पाद पूरे विश्व में पहुंचेगा। आइकिया से बरेली और सहारनपुर के काष्ठ कला के उद्यमियों को जोड़ने का कार्य हो रहा है। उन्होंने बताया कि इस समिट में बायर्स और डिजाइनर्स को भी आमंत्रित किया गया है।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए एक्सपोर्ट प्रमोशन काउन्सिल आॅफ हैण्डीक्राफ्ट के एमडी श्री राकेश ने कहा कि भारत सेे लगभग 23 हजार करोड़ रुपए के हैण्डीक्राफ्ट का निर्यात होता है, जिसमें उत्तर प्रदेश की भागीदारी 11 हजार करोड़ रुपए से अधिक की है। ‘एक जनपद, एक उत्पाद’ योजना एक महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना से प्रदेश के सकल घरेलू उत्पाद में वृद्धि होने के साथ ही स्थानीय रूप से रोजगार में भी बढ़ोत्तरी होगी। देश के अन्य राज्य भी इस योजना को लागू करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि ‘एक जनपद, एक उत्पाद’ योजना में उत्तर प्रदेश को बड़ी बढ़त है, क्योंकि यहां पर उत्पादों की संख्या काफी ज्यादा है। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर योजना की सफलता के लिए पैकेजिंग, डिजाइनिंग में नवाचार की जरूरत पर बल दिया।
‘एक जनपद, एक उत्पाद’ योजना से जुड़ी फर्नीचर एवं होम फर्निशिंग में कार्यरत स्वीडन की कम्पनी आइकिया, आॅनलाइन मार्केटिंग कम्पनी अमेजाॅन के प्रतिनिधियों ने भी कार्यक्रम को सम्बोधित किया। कार्यक्रम के अंत में आयुक्त एवं निदेशक, उद्योग श्री के0 रवीन्द्र नायक ने अतिथियों के प्रति आभार प्रकट किया। कार्यक्रम से पूर्व मुख्यमंत्री जी ने ‘एक जनपद, एक उत्पाद’ प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया।
इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री डाॅ0 दिनेश शर्मा, प्राविधिक शिक्षा मंत्री श्री आशुतोष टण्डन, ग्राम्य विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डाॅ0 महेन्द्र सिंह, श्रम एवं सेवायोजन राज्य मंत्री श्री मन्नूलाल कोरी सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, अपर मुख्य सचिव सूचना श्री अवनीश कुमार अवस्थी, सचिव एम0एस0एम0ई0 श्री भुवनेश कुमार सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Comments (0)

यह किसानों के साथ सरासर धोखा है

Posted on 28 October 2018 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार कृषि कुम्भ के नाम पर किसानों को भ्रमित कर रही है। कृषि कुम्भ से किसानों को उम्मीद थी कि सरकार कृषि उपकरणों/यन्त्रों को जीएसटी से बाहर करेगी किन्तु ऐसा न करके किसानों की मंशा पर पानी फेर कर धोखा देने का काम किया है।
प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता अंशू अवस्थी ने जारी बयान में कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने अपने संकल्प पत्र में किसानों के लिए जो बड़े-बड़े वादे किये थे 18 महीने बीत जाने के बाद भी कहीं भी वह धरातल पर नहीं दिख रहा है। महज आगामी चुनावों को लेकर इवेन्ट आयोजित किये जा रहे हैं। एक तरफ किसान कृषि मण्डियों में लुट रहा है, सिंचाई का संकट है, उसकी जमीन कर्ज में डूबी है जिसको लेकर बराबर उत्तर प्रदेश में किसान आत्महत्या करने पर मजबूर है।
प्रवक्ता ने कहा कि इन सबके बावजूद कृषि को लेकर सरकार सिर्फ मंथन और बैठक तक ही सीमित है कृषि फसलों के निर्यात को लेकर सरकार की कोई ठोस रणनीति अभी तक सामने नहीं आयी है जिसके चलते आज किसान अपने खून पसीने की कमाई की फसल को औने-पौने दामों पर मण्डियों पर बिचैलियों के हाथों बेंचने पर मजबूर है जबकि सरकार ने वादा किया था कि वह किसानों की फसलों का मूल्य स्वामीनाथन रिपोर्ट के मुताबिक किसानों को देंगे लेकिन आज किसान जब अपनी बात सरकार तक पहुंचाने निकलता है तो उसे बदले में लाठी और गोली खानी पड़ रही है। और तो और पहली बार इस सरकार ने 50 किलो यूरिया की बोरी को घटाकर 45 किलो की कर दी है और कीमत 50 किलो मात्रा का ही किसानों से वसूला जा रहा है। यह किसानों के साथ सरासर धोखा है।
गन्ना पेराई सत्र 2018-19 सिर पर है लेकिन अभी तक गन्ना पर्यवेक्षकों की नियुक्ति नहीं हो सकी है उत्तर प्रदेश में सरकारी आंकड़ों के मुताबिक 86 प्रतिशत गन्ना पर्यवेक्षक के पद खाली हैं और उन पर नियुक्ति की प्रक्रिया भी ठण्डे बस्ते में है।
प्रवक्ता ने कहा कि किसानों की खेतों में खड़ी फसल को बराबर अवारा घुमन्तू जानवरों द्वारा नष्ट किया जा रहा है किसान पूरी-पूरी रात जागकर अपनी फसलों की रखवाली में लगा हुआ है और यह सरकार ए.सी. कमरों मंे कृषि कुम्भ के नाम पर उन्हें एक बार फिर छलने का कुत्सित प्रयास कर रही है।

Comments (0)

17 नवम्बर को प्रदेश में निकलेगी कमल संदेश बाइक रैली- सुनील बंसल

Posted on 28 October 2018 by admin

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष, मुख्यमंत्री, प्रदेश सरकार के मंत्री, सांसद, विधायक, पार्टी के प्रदेश पदाधिकारी बाइक रैली में होगें शामिल
लाखों मोटर साइकिल से भाजपा कार्यकर्ता हर बूथ से करेंगे लोकसभा चुनाव का शंखनाद
लखनऊ 28 अक्टूबर 2018, भारतीय जनता पार्टी प्रदेश मुख्यालय पर प्रदेश महामंत्री (संगठन) सुनील बंसल ने बैठक में कमल संदेश बाइक रैली का योजना रचना को विस्तार से रखा। श्री बंसल ने कहा कि कमल संदेश बाइक रैली उत्तर प्रदेश की राजनीति में टर्निंग प्वाइंट साबित होगी। 17 नवम्बर को बाइक रैली से पूरा प्रदेश भाजपामय होगा। हर बूथ से कम से कम 5 बाइक और 10 व्यक्ति कमल संदेश बाइक रैली का हिस्सा बनेंगे।
प्रदेश महामंत्री (संगठन) सुनील बंसल ने सभी जनपदों के कमल संदेश बाइक रैली प्रमुखों को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, प्रदेश अध्यक्ष डा. महेन्द्र नाथ पाण्डेय, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, डा. दिनेश शर्मा सहित प्रदेश सरकार के सभी मंत्री, संासद तथा विधायक कमल संदेश बाइक रैली में अलग-अलग स्थानों पर शामिल होंगे। प्रदेश के पदाधिकारी, भी बाइक रैली का हिस्सा बनेंगे।
श्री बंसल ने कहा कि कमल संदेश बाइक रैली में सभी कार्यकर्ता झण्डे, टोपी, पट्टिकाएं गले में डालकर रैली का हिस्सा बनेंगे। बाइक रैली विधानसभा स्तर पर आयोजित होगी। विधानसभा में बाइक रैली प्रारम्भ एवं समापन स्थल का पूर्व में ही चयन हो, साथ ही रैली के रूट का निर्धारण तय किया जाए। कमल संदेश बाइक रैली अनुशासित व पंक्तिबद्ध चलाई जाए एवं नारो का उद्घोष हो जिससे भारतीय जनता पार्टी विचार आधारित पार्टी के रूप में जनता के बीच पहुंचे। बाइक रैली में सभी से हेलमेट पहनकर पहुॅंचने का अनुरोध करना है। रैली में लाखों की संख्या में निकलने वाली मोटरसाइकिले 2019 लोकसभा चुनाव का शंखनाद करेगी। भाजपा का एक-एक कार्यकर्ता 17 नवम्बर को बाइक रैली में शामिल होगा। होर्डिंग, झण्डे, बैनर, स्वागत द्वार से वातावरण भाजपामय होगा।
बैठक को अभियान संयोजक डा0 महेन्द्र सिंह ने भी संबोधित किया। बैठक में प्रदेश महामंत्री गोविन्द नारायण शुक्ल व विजय बहादुर पाठक, प्रदेश मंत्री अमर पाल मौर्य, शिव भूषण सिंह, पशुपति शंकर बाजपेयी व राजेश्वर सिंह उपस्थित रहे।

Comments (0)

मन की बात

Posted on 28 October 2018 by admin

लखनऊ 28 अक्टूबर 2018, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम के जरिए देशवासियों को सम्बोधित किया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ‘‘मन की बात‘‘ के 49वें संस्करण में अपने विचार जनता से साझा किये। मोदी जी ने कहा कि 31 अक्टूबर को सबके प्रिय सरदार वल्लभ पटेल की जयन्ती है और हर वर्ष की तरह रन फाॅन यूनिटी के लिए देश के युवा एकता के लिए दौड़ने को तैयार हो गया है। मेरा आग्रह है कि आप सभी बडी संख्या में एकता की इस दौड़ में भाग लें। मोदी जी ने कहा कि 27 जनवरी 1947 को विश्व प्रसिद्ध पत्रिका टाइम्स मैगजीन ने जो संस्करण प्रकाशित किया था, उसके कवर पेज पर सरदार पटेल की फोटो लगी थी। अपनी लीड स्टोरी में उन्होंने भारत का एक नक्शा दिया था, ये वैसा नक्शा नही था जैसा हम आज देखते है।
प्रधानमंत्री मोदी जी ने कहा कि ये एक ऐसे भारत का नक्शा था। जो कई भागों में बंटा हुआ था, तब 550 से ज्यादा देशी रियासते थी। भारत को लेकर अंग्रेजो की रूचि खत्म हो चुकी थी, लेकिन वो इस देश को छिन-भिन्न करके छोड़ना चाहते थे। टाइम्स पत्रिका ने लिखा था कि भारत पर विभाजन, हिंसा, खाद्यान्न-संकट, मंहगाई और सत्ता की राजनीति जैसे खतरे मंडरा रहे थे। गांधी जी ने सरदार पटेल से कहा कि राज्यों की समस्याएं विकट है ओर केवल आप ही इनका हल निकाल सकते है, सरदार पटेल ने सभी रियासतों का भारत में विलय कराया और देश को एकता के सूत्र में पिरोने के असंभव कार्य को पूरा कर दिखाया।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि एकता के बंधन में बंधे इस राष्ट्र को देख कर हम स्वाभाविक रूप से सरदार बल्लभ भाई पटेल का पुण्य स्मरण करते है। इस 31 अक्टूबर को सरदार पटेल की जयन्ती और भी विशेष होगी। इस दिन सरदार पटेल को सच्ची श्रद्धाजंलि देते हुए हम ‘‘स्टैच्यू आॅफ यूनिटी‘‘ राष्ट्र को समर्पित करेंगे। गुजरात में नर्मदा नदी के तट पर स्थापित इस प्रतिमा की ऊॅचाई अमेरिका के स्टेच्यु आॅफ लिवर्टी से दो गुनी है ये विश्व की सबसे ऊॅची गगन चुम्बी प्रतिमा है।
प्रधानमंत्री मोदी जी ने कहा कि आप सभी को याद होगा कि हमने 2017 में फीफा अंडर 17 विश्व कप का सफल आयोजन किया था। देश के अलग-अलग स्टेडियम में 12 लाख से अधिक लोगों ने फुटबाल मैंचो का आनंद लिया और युवा खिलाड़ियों का हौसला बढाया, इस वर्ष भारत को भुवनेश्वर में पुरूष हाॅकी वल्र्ड कप 2018 के आयोजन का सौभाग्य मिला है। यह 28 नवम्बर से प्रारम्भ हो कर 16 दिसम्बर तक चलेगा। खेल के साथ में ओडिशा दर्शन का भी बडा अवसर है। इस दौरान पुरी में भगवान जगन्नाथ मंदिर समेत कई विश्व प्रसिद्ध दर्शनीय और पवित्र स्थल भी जरूर देख सकते है। मन की बात में मोदी जी ने कहा कि आज विश्व पर्यावरण संरक्षण की चर्चा कर रहा है। भारत भी इस समस्या से अछूत नही है। इसके हल के लिए हमें अपने इतिहास और परम्पराओं को देखना होगा, खासकर अपने जनजातीय समुदायों की जीवनशैली को समझना होगा। सामाजिक कार्य के लिए जिस प्रकार से लोग आगे आ रहे है, इसके लिए स्वयं सेवा के कार्य कर रहे है ये पूरे देशवासियों के लिए प्रेरणादायक है, वैसे तो सेवा परमों धर्मः ये भारत की विरासत है। प्रधानमंत्री मोदी जी ने कहा कि प्रकृति के साथ सामंजस्य बनाकर के रहना हमारे आदिवासी समुदायों की संस्कृति में शामिल रहा है। हमारे आदिवासी भाई-बहन पेड़-पौधों और फूलों की पूजा देवी-देवताओं की तरह है।
मोदी जी ने कहा कि पंजाब का एक गांव कल्लर माजरा इसलिए चर्चित हुआ है क्योंकि वहां के लोग धान की पराली जलाने के बजाय उसे जोतकर उसी मिट्टी में मिला देते है, कल्लर माजरा और उन सभी जगह के लोगो को बधाई जो वातावरण को स्वच्छ रखने के लिए अपना श्रेष्ठ प्रयास कर रहे है। उन्होने कहा कि भारत के लिए 11 नवम्बर को विशेष महत्व है क्योंकि 11 नवम्बर को आज से 100 वर्ष पूर्व प्रथम विश्व युद्ध समाप्त हुआ था, यानी उस दौरान हुए भारी विनाश और जनहानि की समाप्ति की एक सदी पूरी हो जाएगी, जब कभी भी विश्व शान्ति की बात होती है तो इसको लेकर भारत का नाम और योगदान स्वर्ण अक्षरों में अंकित दिखेगा।
मोदी जी ने कहा कि हमारे पूर्वोत्तर की बात ही कुछ और है, पूर्वोत्तर का प्राकृतिक सौन्दर्य अनुपम है और यहां के लोग अत्यंत प्रतिभाशाली है। पूर्वोत्तर अब बेस्ट डीडस के लिए भी जाना जाता है। कुछ दिन पहले सिक्किम ने सस्टेनेबल फूड सिस्टम को प्रोत्साहन देने के लिए प्रतिष्ठित अवार्ड जीता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि मौसम बदलने के साथ-साथ त्योहारों का भी मौसम आ गया है धनतेरस, दीपावली, भैय्या-दूज, छठ एक तरीके से कहा जाए तो नम्बर का महीना त्यौहारों का महीना है उन्होंने देशवासियों को बधाई भी दी।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मन की बात लखनऊ में सुनने वालों में प्रमुख रूप से प्रदेश महामंत्री एमएलसी विजय बहादुर पाठक, प्रदेश महामंत्री गोबिन्द नारायण शुक्ला, प्रदेश प्रवक्ता अशोक पाण्डेय व प्रदेश मीडिया सह प्रभारी हिमांशु दुबे आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

Comments (0)

भाजपा अनुसूचित मोर्चा करेगा सामाजिक बैठकें- सुनील बंसल

Posted on 28 October 2018 by admin

लखनऊ 28 अक्टूबर 2018, भारतीय जनता पार्टी अनुसूचित मोर्चा के आगामी कार्यक्रमों की रूपरेखा तय हुई। प्रदेश महामंत्री (संगठन) सुनील बंसल ने कहा सामाजिक कार्यक्रमों के माध्यम से अनुसूचित मोर्चा को भाजपा सरकारों की जनकल्याण की येाजनाएं कार्यक्रम व नीतियां अनुसूचित वर्ग के बीच ले जाना है। श्री बंसल ने कहा कि इसके साथ ही क्षेत्रीय स्तर पर अनुसूचित प्रबुद्ध वर्ग सम्मेलनों का आयोजन भी तय करिए।
प्रदेश महामंत्री (संगठन) सुनील बंसल ने भाजपा प्रदेश मुख्यालय पर अनुसूचित मोर्चा की बैठक में कहा कि नवम्बर में अनुसूचित मोर्चा सामाजिक बैठकों एवं प्रबुद्ध वर्ग सम्मेलनों के माध्यम से भाजपा की नीति-रीति और मोदी-योगी सरकार की गरीब, शोषित, वंचित, उपेक्षित समाज के सर्वांगीण विकास की प्रतिबद्धता को लोगों तक पहंुचाने का काम करे। इसके साथ ही मोदी सरकार व योगी सरकार द्वारा अनुसूचित वर्ग के सामाजिक, आर्थिक एवं राजनीतिक उत्थान की योजनाओं की उनके बीच चर्चा करें। केन्द्र व प्रदेश सरकार की उपलब्धियों का साहित्य अनुसूचित वर्ग तक पहंुचाने का काम भी इसके साथ ही करना है।
श्री बंसल ने कहा कि सामाजिक बैठको एवं प्रबुद्ध वर्ग सम्मेलनों के आयोजन से पूर्व हमें कार्यक्रम की सफलता के लिए परिश्रम से जुटना है। हमारा जितना अधिक परिश्रम होगा कार्यक्रम उतना ही अधिक सफल होगा। इसलिए प्रदेश के 93 संगठनात्मक जिलों में तिथि, स्थान, समय के पूर्व निर्धारण सहित छोटे-छोटे कार्यो तक का माइक्रो मैनेजमेंट होना चाहिए।
बैठक में प्रदेश महामंत्री व अनुसूचित मोर्चा प्रभारी गोबिन्द नारायण शुक्ला, प्रदेश महामंत्री व एमएलसी विद्यासागर सोनकर, अनुसूचित मोर्चा राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रमेश रत्न, मोर्चा सहप्रभारी ओम प्रकाश श्रीवास्तव, अनुसूचित मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष कौशल किशोर, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष व अभियान प्रमुख राम नरेश पासवान, दिवाकर सेठ सहित प्रदेश व क्षेत्र के अनुसूचित मोर्चा के पदाधिकारी उपस्थित रहे।

Comments (0)

शोक संदेश

Posted on 28 October 2018 by admin

लखनऊ 28 अक्टूबर 2018, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री मदन लाल खुराना के निधन पर गहरा शोक व्यक्त करते हुए कहा कि खुराना जी का निधन संगठन की अपूर्णीय क्षति है। डा. पाण्डेय ने कहा कि दिल्ली का शेर हम सभी को छोड़कर चला गया। दिल्ली में भाजपा को मजबूत करने में संगठन शिल्पी की भूमिका निभाने वाले मदन लाल खुराना के निधन से भाजपा का एक-एक कार्यकर्ता दुखी है। प्रदेश महामंत्री (संगठन) सुनील बंसल ने दुख प्रकट करते हुए कहा कि खुराना जी को सदैव एक अच्छे कार्यकर्ता और एक लोकप्रिय जननेता के रूप में याद किया जाएगा। उनकी आत्मा की शान्ति और परिजनों को दुःख सहन करने की शक्ति के लिए ईश्वर से प्रार्थना है।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

October 2018
M T W T F S S
« Sep   Nov »
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
293031  
-->









 Type in