Archive | October 26th, 2018

सौभाग्य योजना में गरीबों को मुफ्त विद्युत कनेक्षन देनें हेतु कल लगेंगे पूरे प्रदेष में मेगा कैम्प

Posted on 26 October 2018 by admin

लखनऊ, 26 अक्टूबर 2018। सौभाग्य योजना के अन्तर्गत कल 27 अक्टूबर को पूरे प्रदेष में मेगा कैम्पों का आयोजन किया जायेगा। यह जानकारी देते हुये प्रमुख सचिव ऊर्जा एवं उ0प्र0 पावर कारपोरेषन के अध्यक्ष आलोक कुमार ने बताया है कि मेगा कैम्पों के आयोजन हेतु प्रदेष के सभी डिस्कॉमों के निदेषकों एवं मुख्य अभियन्ताओं को विस्तृत निर्देष दिये गये है।
निर्देष में कहा गया है कि षिविर में ग्राम एवं इसके आस-पास के इलाकों के प्रत्येक अविद्युतीकृत घर से सम्पर्क कर उनको सौभाग्य योजना की जानकारी दी जाये। विद्युत संयोजन के लाभों से परिचित कराया जाये एवं विद्युत संयोजन ना लेने पर होने वाले नुकसान के साथ-साथ विद्युत चोरी की दषा में पकड़े जाने पर होने वाली कार्यवाही से भी अवगत कराया जाये, साथ ही साथ यह भी अवगत कराया जाये कि सौभाग्य योजना की समाप्ति के पष्चात सषुल्क जमानत राषि के साथ ही संयोजन निर्गत किया जायेगा।
षिविर के आयोजन से पूर्व इच्छुक उपभोक्ताओं से फार्म एकत्रित कर लिये जाये जिससे षिविर वाले दिन सभी इच्छुक उपभोक्ताओं को संयोजन दे दियें जायें। षिविरों का विवरण, कैम्प मानीटरिंग टूल पर भी अपलोड किया जाये।
निर्देष में कहा गया है कि षिविरों में निर्गत किये गये संयोजनों का लेजरीकरण का कार्य कार्यदायी संस्था द्वारा षिविर के आयोजन के अधिकतम तीन दिन में पूर्ण कर लिया जाये। ग्राम में सभी आवष्यक सामग्री यथा बीपीएल किट, मीटर, केबिल, सीलिंग सर्टिफिकेट आदि की व्यवस्था रहेगी जिससे षिविर के दिन ही उपभोक्ताओं को तत्काल संयोजन दिये जा सकें। षिविरों के आयोजन में जिला प्रषासन का भी पूर्ण सहयोग लिया जाये।
प्रमुख सचिव ने निर्देषित किया है कि षिविरों में आने वाले व्यक्तियों की पूरी मदद की जाये उनको कोई परेषानी न हो इसका विषेश ध्यान रखा जाये। उन्होंने जनता का आहवान किया है कि इस कैम्प का लाभ उठाकर अपने घर को दीपावली में रौषन करें जिससे उनके परिवार का बेहतर भविश्य बन सके और खुषहाली आये।

Comments (0)

कृषि कुम्भ में तकनीकी सत्रों का आयोजन

Posted on 26 October 2018 by admin

लखनऊः 26 अक्टूबर, 2018
कृषि कुम्भ में आज प्रथम सत्र में इण्डो इजराइल पार्टनरशिप-सस्टनेबल एण्ड इक्वीटेबल डेवलेपमेन्ट एण्ड डिलीवरी आफ सर्विसेज पर कार्यशाला आयोजित की गई, जिसमें पानी और अन्य अवयवों का न्याय संगत उपयोग, मृदा स्वास्थ्य प्रबन्धन, संसाधनों और जन शक्ति का अभिसरण पर विस्तृत चर्चा की गई।
द्वितीय सत्र में ‘‘एग्रीकल्चर पालिसी एण्ड रिफार्म फार हायर एण्ड सस्टेन फार्मर्स इनकम‘‘ के अन्तर्गत कृषि नीति में सुधार एवं अधिनियम, कृषि वानिकी क्षेत्र में उदारीकरण, सरकार की एथनाल नीति सहित कृषि अवशिष्ट पदार्थ का उचित उपयोग पर भी चर्चा की गई ।
तृतीय सत्र में ‘‘इन्टीग्रेटेड फार्मिंग सिस्टम, आर्गेनिक फार्मिंग एण्ड इशू रिलेेटेड टु सेकेण्ड्री एग्रीकल्चर‘‘ के अन्तर्गत कृषि जलवायु के अनुसार फसल संरक्षण, वर्षा आधारित क्षेत्रों में अधिक उत्पादन तथा अधिक आय के दृष्टिगत टिकाऊ खेती, किसानों की आय में वृद्धि हेतु जैविक कृषि एवं फसल प्रणाली तथा परम्परागत कृषि विकास योजना पर चर्चा की गई।
इन सत्रों में संबंधित क्षेत्र के प्रतिष्ठित वैज्ञानिकों, अधिकारियों एवं किसानों द्वारा प्रतिभाग किया गया।

Comments (0)

कृषि कुम्भः कल 27 अक्टूबर को फ़सल अवशेष प्रबन्धन पर राज्य स्तरीय कार्यशाला का आयोजन

Posted on 26 October 2018 by admin

उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य मुख्य अतिथि
लखनऊः 26 अक्टूबर, 2018
भारतीय गन्ना अनुसन्धान संस्थान में आयोजित तीन दिवसीय कृषि कुम्भ में कल 27 अक्टूबर को पूर्वान्ह 11ः00 बजे फसल अवशेष प्रबन्धन पर राज्य स्तरीय कार्यशाला का आयोजन (कुम्भ उद्घाटन पण्डाल में) किया जा रहा है। इसमें मुख्य अतिथि प्रदेश के उप मुख्यमंत्री, श्री केशव प्रसाद मौर्य होंगे एवं विशिष्ट अतिथि श्रीमती कृष्णा राज, कृषि राज्य मंत्री, भारत सरकार होंगी। इसके अतिरिक्त कार्यशाला में प्रतिष्ठित वैज्ञानिक, अधिकारी एवं प्रदेश के कृषि मंत्री, सूर्य प्रताप शाही एवं अन्य वरिष्ठ मंत्रियों द्वारा प्रतिभाग किया जायेगा। कार्यशाला में फसल अवशेष प्रबन्धन पर प्रदेश के किसानों को विस्तृत रूप से जानकारी प्रदान की जाएगी।
कार्यशाला में 9 तकनीकी सत्रों का भी आयोजन कल किया जायेगा इन सत्रों में ट्रेड पालिसी एण्ड एक्सपोर्ट प्रमोशन, मार्केटिंग एण्ड एग्री लाजिस्टिक फार प्रमोशन आफ एग्री बिजनेस, साइंस एण्ड टेक्नालाजी, आई0सी0टी0 एवं स्टार्टअप इन एग्रीकल्चर ,स्ट्रेटजीस फार प्रमोशन आफ एग्रीकल्चर इन बुन्देलखण्ड, प्रमोशन आफ हार्टीकल्चर विद स्पेशल फोकस आन इस्टर्न यू0पी0 फाॅर डबलिंग फार्मर्स इनकम, प्रोडक्शन आफ लाइव स्टाक एण्ड डेयरी, पोल्ट्री एण्ड फिशरीज एज इंजनस आफ ग्रोथ, जलवायु परिवर्तन एवं कृषि में उसका प्रभाव, कैपिटल इन्वेस्टमेन्ट एण्ड इन्सटीट्यूशनल क्रेडिट फार फार्मर्स तथा प्रक्योरमेन्ट आफ एग्रीकल्चर प्रोडयूस स्टोरेज एण्ड पब्लिक डिस्टीªब्यूशन सिस्टम शामिल हैं।

Comments (0)

डाॅक्टर को मरीज़ का इलाज सेवा भाव के साथ करना चाहिए

Posted on 26 October 2018 by admin

व्यक्ति को सकारात्मक सोच से ही कार्य करना चाहिए

विद्यार्थियों में सीखनें की प्रवृत्ति हमेशा बनी रहनी चाहिए
-उपमुख्यमंत्री डाॅ0 दिनेश शर्मा
लखनऊः 26 अक्टूबर, 2018
प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डाॅ0 दिनेश शर्मा ने कहा कि व्यक्ति जब बीमार होता है तो डाॅक्टर के पास भगवान का दूसरा रूप मानकर इलाज के लिए जाता है जिसको ध्यान में रखते हुए डाॅक्टर को मरीज़ का इलाज सेवा भाव के साथ करना चाहिए तथा डाॅक्टर को मरीज़ का विश्वास बनाये रखना चाहिए। मरीज़ों को उनके इलाज के लिए उचित सलाह दी जानी चाहिए। व्यक्ति को सकारात्मक सोच से ही कार्य करना चाहिए। भारत देश के विकास में सभी को सहयोग जरूर करना चाहिए, भारत की विशेषता रही है कि यहां नई-नई खोज होती रहती है। मंजिल तक पहुंचने के लिए व्यक्ति के अन्दर जिज्ञासा होनी चाहिए। विद्यार्थियों में सीखनें की प्रवृत्ति हमेशा बनी रहनी चाहिए।
यह विचार डा0 शर्मा ने आज यहाँ एरा मेडिकल काॅलेज एवं चिकित्सालय में आयोजित दो दिवसीय रिसर्च मेथेडोलाॅजी वर्कशाप का शुभारम्भ करने के उपरान्त व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति के अन्दर अच्छाई और बुराई दोनों होती हैं परन्तु व्यक्ति को सकारात्मक सोंच के आधार पर कार्य करना चाहिए, व्यक्ति की जिस तरफ अभिरूचि हो उसी क्षेत्र में कार्य करे तो ज्यादा सफल होगा। अध्यापक वही अच्छा होता है जो निरन्तर अध्ययन करते हुए छात्र/छात्राओं को अच्छी शिक्षा प्रदान करता रहे। उन्होंने विद्यार्थियों को एक संदेश दिया कि चिकित्सा के क्षेत्र में कठिनाइयां तो हैं परन्तु आपको धैर्य रखना आवश्यक है एवं चिकित्सा के क्षेत्र में निरन्तरता भी बहुत महत्व रखती है। इसलिए आप सभी अपने कार्यक्षेत्र में धैर्य के साथ निरन्तरता बनाए रखते हुए आगे बढ़ते रहिए।
डा0 शर्मा ने ऐरा मेडिकल काॅलेज एवं चिकित्सालय की सराहना करते हुए कहा कि मुझे यह बताया गया है कि इस चिकित्सालय में 950 बेड हैं जिसके माध्यम से गरीब, कमज़ोर और ज़रूरतमंदों का इलाज किया जाता है। इस चिकित्सालय में न्यूरो सर्जरी, कार्डियोलाॅजी, सी0टी0वी0टी0 विभाग, हृदय रोग के मरीज़ों को लाभान्वित किया जा रहा है। इस चिकित्सालय में रेडियोलाॅजी विभाग में सी0टी0 स्कैन की अत्याधुनिक मशीनें लगी हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा चलायी गई आयुष्यमान भारत योजना के तहत इस मेडिकल काॅलेज में मरीजों को भर्ती कर इलाज किया है।
इस अवसर पर एरा विश्वविद्यालय के कुलपति डाॅ0 अब्बास अली मेंहदी ने कहा कि उप मुख्यमंत्री डाॅ0 दिनेश शर्मा बहुत अच्छे इन्सान हैं। उन्होेंने बताया कि एरा लखनऊ मेडिकल कालेज की स्थापना आज से 18 वर्ष पूर्व एरा एजूकेशनल ट्रस्ट के तत्वाधान में हुई थी। वर्ष 2005 में एरा लखनऊ मेडिकल काॅलेज एवं अस्पताल को मेडिकल कांउसिल आॅफ इण्डिया एवं भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त हुई थी और 19 विभिन्न संकायों में परास्नातक कोर्सों की भी मान्यता प्राप्त हुई। इसी दौरान काॅलेज में नर्सिंग, एलाइड और पैरामेडिकल के विभिन्न कोर्सेज शुरू हो गये और 2005 में निजी एरा यूनीवर्सिटी की उपलब्धि प्राप्त की है। डाॅ0 मेंहदी ने बताया कि पढ़ाई के मामले में एरा मेडिकल कालेज मेें नई-नई तकनीकोें का प्रयोग किया जा रहा है। शिक्षा के क्षेत्र में शिक्षण हेतु भी 3डी एनिमेशन एवं चिकित्सीय मेडिकल सिमुलेशन गेम्स भी बनाए गए हैं जिससे कि चिकित्सीय छात्रों की पढ़ाई अच्छी हो सके।
इस अवसर एरा विश्वविद्यालय के कुलाधिपति श्री मोहसिन अली खान, प्रोफेसर ए0एन0 श्रीवास्तव निदेशक रिसर्च एरा मेडिकल कालेज, प्रो0 एम0एम0ए0 फरीदी प्रधानाचार्य एरा मेडिकल कालेज, प्रो0 मस्तान सिंह डीन बेसिक मेडिकल साइंस एरा मेडिकल कालेज, डा0 डी0 बनर्जी अमेरिका के रटर्गस विश्वविद्यालय के डीन सहित छात्र/छात्राएं आदि उपस्थित थे।

Comments (0)

अधिकारियों की उदासीनता के कारण श्रमिक योजनाओं के लाभ से हो रहे वंचित

Posted on 26 October 2018 by admin

गरीबों के पैसों का बंदरबाट करने वाले दलालों की पहचान कर की जाये एफआईआर
आउटसोर्स कार्मिकों के बकाये वेतन का भुगतान एक सप्ताह के भीतर किया जाये
-श्रम मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्यswami-prasad-maurya
सुरेन्द्र अग्निहोत्री,लखनऊ: दिनांक 26 अक्टूबर, 2018
प्रदेश के श्रम एवं सेवायोजन मंत्री श्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा कि श्रमिक समाज के अन्तिम पायदान पर खड़ा सबसे गरीब ऐसा व्यक्ति है, जो अपने परिवार का भरण-पोषण करने के लिए रोज परिश्रम करता है। श्रम अधिकारी बेहतर कार्य संस्कृति का पालन कर योजनाओं का लाभ श्रमिकों तक तेजी से पहुंचाये। सरकार की मंशा है कि गरीब का जीवन भी खुशहाल हो, इस दृष्टि से कार्यों में तेजी लाये। उन्होंने निर्देशित किया कि गरीब के पैसे का बंदरबाट करने में बिचैलियों व दलालों से सांठ-गांठ न करे। ये अधिकारियों के माध्यम न बने। विभाग को दलालों से मुक्त करना है। दलालों की पहचान कर एफ0आई0आर0 कराये। उन्होंने सभी उप श्रमायुक्त तथा सहायक श्रमायुक्त को निर्देशित किया कि अपने अधीन आउटसोर्स कार्मिकों के बकाये वेतन का भुगतान एक सप्ताह में कर दें तथा हर महीने ऐसे कार्मिकों के वेतन का भुगतान हो, ऐसी व्यवस्था करें। पैसे के भुगतान का कम्पनी से प्रमाण-पत्र जरूर लें ताकि कोई भी कम्पनी पैसा लेकर न भागने पाये। उन्होंने कहा कि अधिकारियों की उदासीनता एवं लापरवाही के कारण वास्तविक श्रमिक योजनाओं के लाभ से वंचित हो रहे हैं और अपात्र पैसों का बंदरबांट कर रहें है।
श्रम एवं सेवायोजन व समन्वय मंत्री श्री स्वामी प्रसाद मौर्य आज यहां विधान भवन स्थित तिलक हाल में विभाग के प्रगति कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने श्रमिकों के पंजीयन में लापरवाही करने वाले वाराणसी, फैजाबाद, अलीगढ़, गोण्डा देवीपाटन व गाजियाबाद मण्डल के उपश्रमायुक्तों को तथा सुल्तानपुर, जौनपुर, वाराणसी, एटा व कौशम्बी जनपद के सहायक श्रमायुक्तों को कार्य संस्कृति बदलने की चेतावनी दी। इसी प्रकार अधिष्ठान पंजीयन में लापरवाही बरतने वाले आगरा, आजमगढ़, वाराणसी, बांदा, चित्रकूट धाम, पिपरी (सोनभद्र) मण्डल के उपश्रमायुक्तों तथा कुशीनगर, बलिया, वाराणसी, मऊ व हमीरपुर जनपद के सहायक श्रमायुक्तों को भी चेतावनी दी और कहा कि एक माह के अन्दर कार्य संस्कृति न बदली तो सख्त कार्रवाई के लिए तैयार रहे।
श्रम मंत्री ने श्रमिकों के हितार्थ संचालित चिकित्सा सहायता, कन्या विवाह अनुदान, अन्त्येष्टि सहायता, मातृत्व एवं शिुश हितलाभ, बालिका मदद, मृत्यु एवं विकलांगता, मेधावी छात्र पुरस्कार, गम्भीर बीमारी सहायता, सन्त रविदास शिक्षा सहायता तथा अक्षमता पेंशन योजना की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि 90 प्रतिशत श्रमिक निरक्षर होते है अतः आधार कार्ड को आवश्यक दस्तावेज मानते हुए उनका आसानी से पंजीयन करें। उन्होंने कहा कि पात्र श्रमिकों को योजनाओं का लाभ हर-हाल में मिलें। अपात्र व्यक्ति फर्जी प्रमाण पत्र लगाकर गरीब का पैसा हड़प रहा है, इसमें सतर्कता बरतें। श्रम मंत्री ने ईट-भट्टों, लेबर अड्डों, तहसील व ब्लाक मुख्यालयों में, खनन पट्टी क्षेत्रों में, बड़े निर्माण (पुल, सड़क, इमारतों), क्रेशर स्थलों में जाकर कैम्प लगाये, श्रमिकों को योजनाओं की जानकारी दें, साथ ही उनका पंजीयन भी करें। उन्होंने ईंट-भट्ठा स्थलों में भट्ठा मालिकों से मजदूरों के लिए शौचालय निर्माण कराने का भी अनुरोध करने को कहा। उन्होंने श्रमिक व अधिष्ठान के पंजीयन में आॅनलाइन व्यवस्था पर जोर देने के निर्देश दिये।
श्रम मंत्री श्री मौर्य ने बनारस एवं लखनऊ मण्डल में होने वाले सामूहिक शादी विवाह की तैयारियों को लेकर भी अधिकारियों को अतिरिक्त सर्तकता बरतने तथा इसकी प्रगति रिपोर्ट हर-हफ्ते प्रमुख सचिव श्रम को भेजने के निर्देश दिये। उन्होंने बताया कि दिसम्बर माह में बनारस में 2100 श्रमिक बच्चों का सामूहिक विवाह कराने का लक्ष्य है। इस समारोह में मा0 प्रधानमंत्री जी एवं मा0 मुख्यमंत्री जी भी शिरकत करेंगे। अतः तैयारियों में किसी भी प्रकार की कमी व जोड़ों का गलत पंजीयन बर्दाश्त नहीं किया जायेगा।
प्रमुख सचिव श्रम एवं सेवायोजन श्री सुरेश चन्द्रा ने विभाग में सुल्तानपुर जनपद जैसा घोटाला दोबारा न हो इसके लिए सभी उपश्रमायुक्त को जनपदों में योजनाओं की वास्तविकता जांचने के लिए क्रास चेकिंग कराने के निर्देश दिये। उन्होंने फतेहपुर, अलीगढ़ एवं आगरा जनपद में श्रमिक मौतों को ज्यादा दिखाकर फर्जी तरीके से पैसा हड़पने की भी जांच कराने के निर्देश दिये। उन्होंने आश्वस्त किया कि श्रमिकों की योजनाओं का पैसा कोई भी हड़पने नहीं पायेगा। दोषियों पर सख्त कार्यवाही होगी। उन्होंने कहा कि दिसम्बर माह में बनारस में होने वाले सामूहिक विवाह कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए अतिरिक्त अधिकारी एवं कर्मचारी लगाये जायेंगे।
बैठक में श्रम एवं सेवायोजन राज्यमंत्री श्री मनोहर लाल ‘मन्नू कोरी’, विशेष सचिव श्रम, निदेशक सेवायोजन के साथ अपर श्रमायुक्त उप श्रमायुक्त तथा सहायक श्रमायुक्त उपस्थित थे।

Comments (0)

मनबढ़ बिल्डरों पर रेरा की कार्रवाई स्वागत योग्य कदम- डा. चन्द्रमोहन

Posted on 26 October 2018 by admin

लखनऊ 26 अक्टूबर 2018, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता डा. चन्द्रमोहन ने पार्टी प्रदेश मुख्यालय पर पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि लखनऊ में सुल्तानपुर रोड पर एक हाइटेक टाउनशिप के लिए ग्राहकों से जमा कराए करोडों रुपए दूसरी परियोजनाओं पर लगाने पर “रियल स्टेट रेग्लुलेटरी अथारिटी” (रेरा) द्वारा पूरे प्रोजेक्ट को छीनकर अपने हाथों में ले लेने की कार्रवाई स्वागत योग्य कदम है। इस निर्णय से आवंटियों की गाढ़ी कमाई पर कुंडली मारकर बैठने वाले मनबढ़ बिल्डरों पर अंकुश लग सकेगा।
प्रदेश प्रवक्ता डा. चन्द्रमोहन ने बताया कि भाजपा सरकार ने बिल्डरों की मनमानियों से परेशान आवंटियों को राहत दिलाने के लिए रेरा का गठन किया है। सरकार के इस नतीजे का सकारात्मक परिणाम अब दिखने लगा है जब रेरा ने हाउसिंग सोसायटियों के निर्माण में मनमानी करने वाले बिल्डरों पर लगाम कसना शुरू किया है। इतना ही नहीं अब किसी भी बिल्डर या कॉलोनाइजर के खिलाफ “यूपी रेरा” में अब घर बैठे ही शिकायत दर्ज कराई जा सकेगी। इसके लिए यूपी रेरा ने एक मोबाइल एप की शुरूआत की है। आम लोगों को यह सुविधा देने वाला यूपी देश का पहला राज्य बन गया है। इसके लिए मुख्यमंत्री माननीय योगी आदित्यनाथ जी की सरकार बधाई की पात्र है।
डा. चन्द्रमोहन ने कहा कि पिछली विपक्षी सरकारों में बिल्डरों से गठजोड़ करके नेताओं ने आम जनता की गाढ़ी कमाई की जमकर लूट थी। अब भाजपा सरकार में एक-एक बिल्डर माफिया पर शिकंजा कसा जा रहा है। इतना ही नहीं जनता को परेशान करने वाले विकास प्राधिकरणों पर भी यूपी रेरा सख्त है। यूपी रेरा ने सभी विकास प्राधिकरणों को स्पष्ट कर दिया है कि वह भी अपने प्रोजेक्ट समय पर पूरा करें नहीं तो वे भी रेरा के तहत कार्रवाई के दायरे में आएंगे।
प्रदेश प्रवक्ता डा. चन्द्रमोहन ने कहा कि “यूपी रेरा” के अध्यक्ष श्री राजीव कुमार जिस तरह से लगातार आवंटियों की समस्याओं की सुनवाई करके उनका समयबद्ध निस्तारण कर रहे हैं वह सराहनीय है। प्रदेश की भाजपा सरकार किसी को भी जनता के पैसे से खिलवाड़ करने की छूट नहीं देने वाली चाहे वह कितना भी प्रभावशाली क्यों न हो।

Comments (0)

किसानों को धोखा दिया है वहीं नौजवानों के भविष्य के साथ भी खिलवाड़ किया हैं

Posted on 26 October 2018 by admin

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा है कि सŸाारूढ़ भाजपा सरकार संवैधानिक संस्थाओं को कमजोर करने और तोड़ने का काम कर रही है। देश की एक-एक संस्था पर प्रश्नचिह्न लग रहा है। केन्द्र की सरकारों ने सीबीआई का गलत इस्तेमाल किया है और विपक्ष को डराने-धमकाने का काम किया हैं। बैंकिंग सिस्टम चैपट हो गया है। राफेल डील पर सफाई होनी चाहिए। भाजपा कहती है कि उसका दामन साफ है तो सफेदी पर ही छींटें ज्यादा दिखती हैं।
श्री यादव आज पार्टी मुख्यालय के डाॅ0 लोहिया सभागार में एकत्र छात्र-युवा प्रतिनिधियों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि भाजपा ने देशवासियों को गुमराह और निराश किया हैं। जहां किसानों को धोखा दिया है वहीं नौजवानों के भविष्य के साथ भी खिलवाड़ किया हैं। गन्ना किसानों का अभी भी 08 हजार करोड़ रूपये बकाया है। आलू किसानों का कोई पुरसाहाल नहीं है। मुख्यमंत्री जी कई लाख हेक्टेयर जमींन पर पानी पहुंचाने का दावा करते हैं पर यह नहीं बताते कि वह जमींन कहां है? किसानों का कर्ज कितना माफ किया है? नौजवानों को रोजगार कहां मिला? इसका ब्यौरा सरकार को देना चाहिए।
श्री अखिलेश यादव ने कहा कि 2014 और 2017 के चुनावों में भाजपा नेताओं ने जो वादे किए उसमें से एक भी वादा पूरा नहीं किया। भाजपा नेताओं का संकल्प है कि एक भी काम जनहित में नहीं होना चाहिए। कृषि कुंभ के नाम पर किसानों के साथ विश्वासघात किया गया। अर्धकुंभ को कुंभ बना दिया। भाजपा के पास झूठ बोलने के अलावा कोई काम नहीं है। किसान सो नहीं पा रहा है। साढ़े चार साल में 40 हजार से ज्यादा किसानों ने आत्महत्या कर ली। जो निवेशक आए थे, वे कहां गए? किसानों की आय दुगनी होती तो व्यापारी को भी लाभ होता।
श्री यादव ने कहा कि भाजपा इजरायल की नई तकनीक लाने की बात करती है। कन्नौज में परफ्यूम पार्क का नाम बदल दिया। एक्सप्रेस-वे के किनारे मंडियां एवं नए विश्वविद्यालय, मेडिकल कालेज बनने थे भाजपा सरकार ने उन पर रोक लगा दी। न कोई सड़क बनाई, जो सड़के समाजवादी सरकार में बनी थी उनमें भी गड्ढे कर दिए। भाजपा की गलत आर्थिक नीतियों के चलते दो हजार लोगों के पास ही देश की सारी दौलत सिमट गई है।
पूर्व मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा कि जातिवाद और साम्प्रदायिकता की नफरत से समाज का सद्भाव बिगाड़ा जा रहा है। भाजपा ने बुनियादी मुद्दों गरीबी, भूख, बीमारी, भ्रष्टाचार से जनता का ध्यान भटकाने की कोशिश की। लेकिन अब नई पीढ़ी जो पहला वोट डालेगी उसे समाजवादी पार्टी पर ही भरोसा है। युवा पीढ़ी का भविष्य समाजवादी पार्टी में ही सुरक्षित है। नौजवान संघर्ष और मेहनत के बल पर आगे बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि भाजपा ने बहुत गुमराह कर लिया। उसका जनता को अब असली चेहरा दिखने लगा है। बदलते समय में समाजवादी विचारधारा और उसके सिद्धांत ही राजनीति में देश को आगे ले जाएंगे।

Comments (0)

महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष श्रीमती दर्शना सिंह ने श्रीमती संगीता पासवान को रायबरेली एवं श्रीमती प्रमोद कुमारी को झांसी जिला का महिला मोर्चा जिलाध्यक्ष घोषित किया

Posted on 26 October 2018 by admin

लखनऊ 26 अक्टूबर 2018, भारतीय जनता पार्टी महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष श्रीमती दर्शना सिंह ने श्रीमती संगीता पासवान को रायबरेली एवं श्रीमती प्रमोद कुमारी को झांसी जिला का महिला मोर्चा जिलाध्यक्ष घोषित किया है।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

October 2018
M T W T F S S
« Sep   Nov »
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
293031  
-->









 Type in