Archive | बाँदा

जिस उम्र में बच्चों को संस्कार सिखाना चाहिए, कांग्रेस की शहजादी उन्हें गालियां सिखा रही हैं - योगी आदित्यनाथ

Posted on 03 May 2019 by admin

कांग्रेस के दलाल-चाटुकार गरीबों का हक खा जाते हैं, उन्हें सिर्फ दलाली से मतलब है

एक परिवार ने देश को बपौती मान लिया था, अब मोदी लहर से वो खुन्नस में हैं, कुंठित होकर गाली-गलौच पर उतर आए हैं

मसूद के वैश्विक आतंकी घोषित होने से आतंकियों के नाम के आगे जी लगाने वालों के घर में शोक की लहर है

कांग्रेस के पास न तो कोई मुद्दा है, न ही विकास के लिए कोई विजन है

गौ माता को कसाईयों के हवाले नहीं करने देंगे, ये हमारा संकल्प है, हमने गौवंश के रहने-चारे के लिए व्यवस्था की है

धनराशि मिलने के बाद जिन जिलों में गौशाला नहीं बनी है, वहां जवाबदेही भी मैं 23 मई के बाद तय करने वाला हूं कि क्यों नहीं बनी है

लखनऊ 03 मई 2019, रायबरेली/फतेहपुर/बांदा। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि एक वीडियो वायरल किया जा रहा है, इसमें कांग्रेस की शहजादी कमाल की एक्टिंग कर रही हैं। जिस उम्र के बच्चों को संस्कार सिखाए जाने चाहिए, कांग्रेस की शहजादी उस उम्र में बच्चों के मन में जहर घोल रही हैं। कांग्रेस की यह शहजादी बच्चों को गाली सिखा रही हैं। बच्चों को गाली सिखाना, कांग्रेस की वास्तविकता है, कांग्रेस के संस्कार हैं। कांग्रेस की शहजादी इस समय घूम-घूम कर के दिखाने का प्रयास कर रही है कि वह बहुत बड़ी हितैषी है, लेकिन जब भारत के लोगों पर कोई विपत्ति आती है तो इन्हें भारत नजर नहीं आता। तब इनको इटली और इंग्लैंड नजर आता है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को रायबरेली, फतेहपुर और बांदा लोकसभा क्षेत्र में जनसभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने भाजपा के प्रत्याशी के लिए वोट देने की अपील करते हुए कहा कि कांग्रेस के पास न तो कोई मुद्दा है, न ही विकास के लिए कोई विजन है। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जब कभी देश में कोई प्राकृतिक आपदा और लोग संकट में होते हैं, तो तो क्या आपने कभी राहुल गांधी को किसी की सहायता करते हुए देखा है? आप लोग इस शाही परिवार के बारे में कांग्रेस से पूछिए कि इन्होंने 55 सालों में क्या किया है। कांग्रेस ने सिर्फ युवाओं को बेरोजगार कर पलायन कराने को मजबूर किया। सोनिया गांधी, मनमोहन सरकार में कैसे पाकिस्तान और चीन हमारे सैनिकों के साथ बदसलूकी करता था। कांग्रेस न तो देश के सम्मान के लिए कुछ करती थी और न ही देश में गरीबों के लिए कुछ किया। कांग्रेस के दलाल और चाटुकार गरीबों का हक खा जाते थे इसलिए गरीबों को उनका हक नहीं मिलता था, उन्हें सिर्फ दलाली से मतलब था।
योगी जी ने कहा कि जब चुनाव आता है तो राहुल का पूरा परिवार अमेठी रायबरेली के घर घर के साथ अपना भावनात्मक रिश्ता दिखाने आता है। इसके बाद 5 साल तक कोई देखने नहीं आता है। पहचानता तक नहीं। जब वो आपको नहीं पहचानते तो चुनाव में आप उन्हें क्यों पहचानते हैं ?
योगी ने कहा कि सपा की सरकार में काशी के संकट मोचन मंदिर पर हमला होता है, रामपुर में सीआरपीएफ कैंप पर हमला होता है, लखनऊ, वाराणसी, फैजाबाद की कचहरियों पर हमला होता है, गोरखपुर में सीरियल ब्लास्ट होते हैं, लेकिन सपा इन आतंकवादियों पर दायर मुकदमों को वापस लेने का कुत्सित प्रयास करती है। सपा को उत्तर प्रदेश के दलित, गरीब और पब्लिक की चिंता नहीं है, उन्हें आतंकवादियों की ज्यादा चिंता होती है।
योगी जी ने कहा कि बहन जी कह रही हैं कि असली आम्बेडकरवादी बसपा है, बाकी भाजपा और कांग्रेस फर्जी हैं। मैं कांग्रेस की गारंटी नहीं ले सकता, लेकिन मैं बहन जी से एक बात पूछना चाहता हूं कि बाबा साहब भीमराव आम्बेडकर के प्रति अपमानजनक टिप्पणी करने वाले के लिए वोट मांगने रामपुर क्यों गई? बाबा साहब भीमराव आम्बेडकर और दलित चेतना को जागरूक करने वाले महान पुरुषों के स्मारक को तोड़ने के आदेश जारी करने वाले अखिलेश यादव के साथ आखिरकार मायावती का क्या गठबंधन है। इसे मायावती को स्पष्ट करना चाहिए।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार में गरीबों को घर मिल सका, बिजली मिल सकी है। किसानो को सम्मान मिला है। आयुष्मान योजना में स्वास्थ्य सुविधाएं मिली हैं। देश के हर घर में आज इज्जतघर बना है। महिलाओं को रसोई गैस सिलैंडर मिला है। क्योंकि मोदी है तो मुमकिन है। फतेहपुर वालों को बधाई मैं देता हूँ कि फतेहपुर में मेडिकल कॉलेज बनना प्रारंभ हो गया है।
बांदा में एक जनसभा को संबोधित करते हुए योगी ने कहा कि आपने प्रयागराज कुम्भ देखा होगा 24 करोड़ श्रद्धालु आए थे। हमने प्रयागराज सिटी में इतना बदलाव कर दिया है कि जितने बेईमान और भ्रष्टाचारी थे, वे सब यह सोचकर भाग खड़े हुए कि इस ईमानदारी में कैसे कार्य कर पाएंगे। आज प्रयागराज सिटी देश की सबसे अच्छी स्मार्ट सिटी है।
बेसहारा पशुओं के विषय में अपनी बात रखते हुए योगी ने कहा कि लोगों ने अपने जानवरों को सड़कों पर छोड़ा, तो हमने गौ आश्रय स्थल भी खोल दिया और मैं कह सकता हूं एक भी पशु या गौवंश किसी किसान की फसल को नुकसान नहीं पहुंचाएगा, एक एक गौवंश की सुरक्षा और उसके संरक्षण का दायित्व हमारी सरकार निभाएगी। हमने उसके लिए व्यवस्था की है, हम गौ माता को कसाईयों के हवाले नहीं करने देंगे, ये भी हमारा संकल्प है।
योगी जी ने कहा कि पहले चरण में गौ संरक्षण और उसके अगले चरण में गौशाला बन रही है। 54 हजार हेक्टेयर भूमि को हम लोगों ने भूमाफियाओं से मुक्त कराया है। पूरे उत्तर भारत में सपा और बसपा के गुंडों ने जिन सरकारी जमीनों पर कब्जा किया था, उसे कब्जे से मुक्त कराकर हर जिले को हमने पर्याप्त धनराशि दे दी है कि हर जिले में बड़ी से बड़ी गौशाला बन सके। जहां नहीं बनेगी वहां जवाबदेही भी मैं 23 मई के बाद तय करने वाला हूं कि क्यों नहीं बनी है।

Comments (0)

गिनी चुनी सीट पर चुनाव लडने वाले देख रहे हैं पीएम बनने का सपना - डा. दिनेश शर्मा

Posted on 25 April 2019 by admin

देश को बनाने के लिए चाहिए समर्पित, ईमानदार, 56 इंच के सीने वाला प्रधानमंत्री

bjp-rally-banda-uttar-pradeshलखनऊ 25 अप्रैल 2019, लखनऊ/बांदा/अकबरपुर। उपमुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा ने विरोधियों पर तंज कसते हुए कहा कि गिनी चुनी सीट पर चुनाव लडने वाले नेता प्रधानमंत्री बनने का सपना देख रहे हैं। उन्होंने कहा कि अखिलेश यादव 37 सीट पर, मायावती 38 सीट पर, शरद पवार 22 सीट पर, कुमारस्वामी 23 सीट पर, ममता दीदी 42 सीट पर चुनाव लडने के बावजूद प्रधानमंत्री बनने का सपना देख रहे हैं। ये तो गली गली प्रधानमंत्री बनने लगे हैं। उन्होंने कहा कि विपक्ष के पास सर्वमान्य नेता का आभाव है और अलग अलग राज्य में अलग अलग नेता प्रधानमंत्री के पद के दावेदार है। इसके विपरीत भाजपा के पास मजबूत, लोकप्रिय, कर्मठ व दूरदर्शी नेतृत्व प्रधानमंत्री मोदी के रूप में मौजूद है। उन्होंने बाँदा व अकबरपुर लोकसभा क्षेत्र की विशाल जनसभाओं में कहा कि विरोधी प्रधानमंत्री के लिए अपशब्दों को प्रयोग करते हैं जबकि प्रधानमंत्री एक संवैधानिक पद है तथा इसकी मर्यादा का ख्याल रखा जाना चाहिए। प्रधानमंत्री को गाली देना देश की 125 करोड जनता को गाली देने के समान है। आज पूरे भारत में मोदी जी के नाम की लहर चल रही है। यह लहर इस बार विरोधियों पर कहर बनकर दौड रही है।
डा. शर्मा ने आतंकवाद के मुद्दे पर कांग्रेस सरकारों पर ढुलमुल रवैया अपनाने का आरोप लगाते हुए कहा कि कांग्रेस सरकारें जवाबी कार्रवाई की हिम्मत नहीं रखती थीं जबकि मोदी सरकार ने मजबूत व दमदार सरकार होने की मिसाल पेश करते हुए सुरक्षाबलों का सम्मान करते हुए उनका मनोबल बढ़ाया।पाकिस्तान के खिलाफ हमारी सुरक्षाबलों ने एयर स्ट्राइक करके करारा जवाब दिया है। भविष्य के लिए भी संदेश साफ हैं कि गडबड की तो बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने कहा कि भाजपा जाति धर्म की राजनीति नहीं करती है बल्कि यह पार्टी 125 करोड़ हिन्दुस्तानियों की बात करती है। इसके विपरीत सपा बसपा और कांग्रेस लोगों को जाति धर्म के खांचे में बाटने का काम करते हैं। उन्होंने कहा कि जो लोग राष्ट्रधर्म को समझते हैं वे भाजपा के साथ हैं। केन्द्र की मोदी सरकार ने नए भारत की नींव रख दी है। देश को बनाने के लिए 56 इंच के सीने वाला प्रधानमंत्री ही चाहियें। अकबरपुर में आयोजित जनसभा में उन्होंने स्थानीय सांसद भेाले सिंह द्वारा कराये गए कार्यो की सराहना करते हुए कहा कि सूती व टेरीकाट के लिए जाने जाने वाले इस क्षेत्र के उद्योगों को प्रोत्साहन के लिए एक जनपद एक उत्पाद योजना के तहत व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि यह सपा बसपा कांग्रेस आपस में मिले हुए हैं, कभी सपा और कांग्रेस मिलकर चुनाव लडते हैं तो कभी बसपा व सपा मिलकर चुनाव लडते हैं और जो अलग रहता है वह भाजपा के वोट को काटते का काम करता है। कांग्रेस को सपा व बसपा की बी टीम बताते हुए उन्होंने कहा कि यह पार्टियां भाजपा के लिए चुनौती नहीं हैं।
उन्होंने कहा कि कांग्रेस, सपा व बसपा की अकेले अकेले भाजपा से लडने की हैसियत नहीं है। उन्होंने कहा कि सपा के संरक्षक मुलायम सिंह यादव लोकतंत्र के मंदिर संसद में दो टूक कह चुके हैं कि प्रधानमंत्री ने बहुत काम किया है और विरोधी मिलकर भी उन्हे हरा नहीं सकते हैं। उनका कहना था कि सपा बसपा व कांग्रेस मिल भी जाए तो भी भाजपा को हरा नहीं सकते हैं। जातिवादी ताकतों से सर्तक रहने की अपील करते हुए उन्होंने मोदी जी के पिछडा होने पर की गई बयानबाजी पर कहा कि पिछड़ा होना कोई पाप नहीं है। उन्होंने कहा कि अब जनता के समर्थन को देखकर राजनीति के ज्योतिषी भी कह रहे हैं कि मोदी जी ही भारत के प्रधानमंत्री होंगे तथा देश का भविष्य उज्जवल होगा। उन्होंने राष्ट्रपति की जाति को लेकर की गई बयानबाजी को भी गैर जरूरी बताया तथा कहा कि उनकी योग्यता का सम्मान किया जाना चाहिए। भाजपा की सरकारों ने जो काम किया है उससे कारण आज विपक्ष में निराशा की भावना है। bjp-rally-banda-up
उन्होंने कहा कि एक समय वह भी था जब महिलाओं को रात के अंधेरे का इंतजार होता था कि वे नित्यकर्त से निवृत हो सकें। उनकी इस पीडा को मोदी सरकार ने न केवल समझा बल्कि उनके सम्मान की रक्षा के लिए घर घर में शौचालय की व्यवस्था भी की है। आजादी के 70 साल बाद भी आज हाल यह है कि गांव को सडक से नहीं जोडा गया, गांव में बिजली नहीं पहुची पर प्रधानमंत्री ने कहा कि यह अब नहीं चलेगा। पहले चुनाव में प्रत्याशी मात्र बिजली का खम्बा डालकर चुनाव जीत जाते थे पर प्रधानमंत्री ने गांव गांव बिजली पहुचाने का काम किया है। गांव गंाव में एलईडी लाइट पहुचाने के साथ ही घर घर कनेक्शन भी प्रदान किए है। प्रधानमंत्री ने जनता तक पहुचने वाले पैसे से भ्रष्टाचार को जड से समाप्त किया है। अब सरकारी योजनाओं को पैसा पूरा का पूरा लाभार्थी के खाते में पहुच रहा है। इसके लिए जनधन योजना के तहत खाते खुलवाने के साथ ही उन्हे आधार से भी जोडा गया है जिससे कि किसी प्रकार की गडबडी की संभावना न रहे।
उन्होंने कहा कि अकबरपुर क्षेत्र में लाखो किसानों का कर्ज माफ हुआ है तथा करीब हजारों लोगों को प्रधानमंत्री आवास के तहत मकान मिले हैं। लाखों किसानों को किसान सम्मान निधि उनके खातों में मिल चुकी है। इसके अलावा लाखों किसानों की सूची और तैयार है जिन्हे चुनाव के बाद इसका लाभ मिलेगा। सरकार ने जाति धर्म से ऊपर उठकर सबका साथ सबका विकास के आधार पर हर वर्ग के विकास के लिए योजनाए चलाई हैं। केन्द्र की भाजपा सरकार आने वाले समय में किसान व व्यापारी के लिए पेंशन का भी इंतजाम करने जा रही है। इसके अलावा बेसहारा पशुओ की देखभाल के लिए भी सरकार ने पुख्ता इंतजाम किए हैं।इससे किसानों की फसल को होने वाले नुकसान को रोका जा सकेगा। उन्होंने कहा कि केन्द्र की मोदी सरकार ने आयुष्मान भारत के जरिए गरीब आदमी के पांच लाख रुपए तक के उपचार की व्यवस्था कर दी है। अब कोई भी व्यक्ति उपचार के लिए परेशान नहीं होगा। इस अकबरपुर में हजारों लोगों को इस योजना का लाभ मिल रहा है।उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र को देश को राष्ट्रपति देने का भी गौरव हासिल है। इस क्षेत्र में साक्षरता के प्रसार के लिए सरकार ने स्कूलों की व्यवस्था की है। उन्होंने लोगों से मैं भी चैकीदार के नारे भी लगवाए।
उन्होंने लखनऊ में सेक्टर क्यू अलीगंज स्थित उत्तर विधानसभा में भी गृहमंत्री राजनाथ सिंह के समर्थन में सभा को सम्बोधित किया। इस सभा में विधायक नीरज बोरा, नीरज सिंह, मुकेश शर्मा महानगर अध्यक्ष, सुरेश अवस्थी पूर्व महापौर, मुन्ना मिश्र पार्षद, रूपाली गुप्त पार्षद आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

Comments (0)

महिलाओं को सशक्त बनाने हेतु मेगा कैंप का आयोजन किया गया

Posted on 19 January 2019 by admin

बांदा।उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन जनपद इकाई बांदा द्वारा
विकास भवन प्रांगण में ऑपरेशन कायाकल्प अर्थात अभिसरण अथवा विभिन्न
विभागों में उपलब्ध संसाधनों के कन्वर्जंस की सहायता से स्वयं सहायता
समूह की महिलाओं को सशक्त बनाने हेतु मेगा कैंप का आयोजन किया गया। कैंप
का उद्घाटन विधायक नरैनी ने किया । कम उम्र में महिलाओं को सशक्त
बनाने हेतु विभिन्न विभाग पंचायती राज ग्राम विकास सांख्यिकी विभाग व
अन्य विभागों के अधिकारियों ने अपनी योजनाओं से ग्रामीण अंचल की महिलाओं
को अवगत कराया मेगा कैंप में विशेष रूप से श्रम विभाग द्वारा स्वयं
सहायता समूह की ऐसी महिलाएं जो निर्माण कार्य में श्रमिक की बात कार्य
करते हुए विगत वर्ष में 90 दिन के करीब श्रम कर मजदूरी प्राप्त किए हैं
उनका पंजीकरण किया गया। पंजीकरण हेतु आवश्यक धनराशि रुपए 40 उत्तर प्रदेश
राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन की ओर से उपलब्ध कराया गया पंजीकरण हेतु
प्रत्येक स्वयं सहायता समूह की महिला को आधार कार्ड की छाया प्रति बैंक
पासबुक की छाया प्रति और दो फोटो ग्राफ के साथ साथ अपने माननीय ग्राम
प्रधान अथवा किसी अन्य संस्था जिसके द्वारा उसे मजदूरी उपलब्ध कराई गई हो
का प्रमाण पत्र लाना आवश्यक था। इस कैंप में 800 स्वयं सहायता समूह की
महिलाओं को आमंत्रित किया गया था ।कैंप में 18 सौ से अधिक महिलाओं द्वारा
प्रतिभाग किया गया महिलाओं के साथ साथ जनपद बांदा के शहरी क्षेत्र के
पुरुष वर्ग जिन्हें स्कैम के संबंध में श्रम उपायुक्त द्वारा जानकारी दी
गई थी ।उन्होंने भी अपना पंजीकरण करवाया मुख्यमंत्री जी उत्तर प्रदेश
द्वारा ऑपरेशन कायाकल्प अंतर्गत विभिन्न विभागों के संसाधनों को
कन्वर्जेंस के द्वारा अधिकाधिक लाभार्थी को सहायता पहुंचाने हेतु चलाए जा
रहे इस कार्यक्रम में आज जिन महिलाओं का रजिस्ट्रेशन किया गया है वह सभी
महिलाएं यदि किसी स्वयं सहायता समूह के सदस्य हैं तो उन्हें 28 जनवरी
2019 समय 12रू00 बजे स्थान मेडिकल कॉलेज बांदा नरैनी रोड पर पासबुक का
वितरण जिलाधिकारी महोदय द्वारा किया जाएगा। श्रम विभाग के द्वारा निर्गत
की गई इस पासबुक के आधार पर भविष्य में महिलाओं को श्रम विभाग द्वारा
संचालित श्रमिक कल्याणकारी योजनाएं जिनके अंतर्गत करीब 36 योजनाएं हैं से
लाभान्वित किया जाएगा आज मेरा कैंप में मुख्य अतिथि राज करण कबीर विधायक
के साथ हीरालाल मुख्य विकास अधिकारी डिप्टी कमिश्नर एन आर एल एम कृष्ण
करुणाकर पांडे द्वारा कार्यक्रम का संचालन और आयोजन मिशन एनआरएलएम द्वारा
किया गया था कार्यक्रम में प्रतिभाग करते हुए उप श्रमायुक्त श्री अनुराग
जी परियोजना निदेशक जिला ग्राम्य विकास अभिकरण आर0पी0 मिश्रा जिला अर्थ
एवं संख्या अधिकारी संजीव कुमार बघेल के साथ विकास भवन के अन्य
अधिकारियों द्वारा प्रतिभाग करते हुए अपने अपने विभाग द्वारा महिलाओं के
सशक्तिकरण के लिए संचालित की जा रही योजनाओं के संबंध में अवगत कराया गया
स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को प्रोत्साहित करते हुए रजिस्ट्रेशन
करवाने के लिए आज इस कैंप में डीएलसी श्री अनुराग जी द्वारा 15
लाभार्थियों को बिटिया की शादी हेतु 55000 एकमुश्त की धनराशि का प्रमाण
पत्र और इसके साथ साथ 4 महिलाओं को बालिका का जन्म होने पर 25000 की एफडी
देकर भी सम्मानित किया गया।

Comments (0)

जनपद न्यायालय बांदा में बाउण्ड्रीवाल निर्माण हेतु 131.22 लाख रूपये

Posted on 10 January 2019 by admin

लखनऊ: दिनांक 10 जनवरी, 2019
उत्तर प्रदेश सरकार के जनपद न्यायालय बांदा के बाउण्ड्रीवाल के निर्माण हेतु 131.22 लाख रूपये (एक करोड़ इक्तीस लाख बाइस हजार) की अवशेष धनराशि की स्वीकृति प्रदान कर दी है।
न्याय विभाग द्वारा इस संबध में शासनादेश जारी कर दिया गया। शासनादेश के अनुसार इस कार्य को 31 मार्च, 2019 तक पूर्ण करने के निर्देश कार्यदायी संस्था को दिए गए हंै।

Comments (0)

श्री आलोक कुमार श्रीवास्तव, सचिव/कार्यपालक अधिकारी दोषी पाये जाने पर तत्काल प्रभाव से निलम्बित

Posted on 10 January 2018 by admin

लखनऊ 09 जनवरी , 2018

जिला सहकारी बैंक लि0, बाँदा शाखा ओरन का शिथिल पर्यवेक्षण एवं निर्धारित रोस्टर का पालन न करनेे, गबन/अपहरण में श्री आलोक कुमार श्रीवास्तव, सचिव/कार्यपालक अधिकारी दोषी पाये जाने पर उनको तत्काल प्रभाव से निलम्बित करते हुए उनके विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई प्रारम्भ करायी गई है।
यह जानकारी प्रदेश के सहकारिता मंत्री श्री मुकुट बिहारी वर्मा ने दी है। उन्होंने बताया कि जिला सहकारी बैंक लि0, बाँदा की शाखा ओरन की समीक्षा के दौरान गबन/अपहरण का मामला प्रकाश में आया, जिसमें शाखा में कार्यरत कैशियर श्री नीरज त्रिपाठी एवं शाखा प्रबन्धक श्री विजय शुक्ला से मु0-31.53 लाख रू0 का गबन एवं श्री नीरज त्रिपाठी एवं प्रभारी श्री सर्वेश त्रिपाठी की आईडी से मु0-4.19 लाख रू0 कुल धनराशि मु0-35.72 लाख का गबन/अपहरण पाया गया। शाखा ओरन के निक्षेप 31 मार्च, 2016 में 222.16 लाख रू0 तथा 31 मार्च, 2017 में निक्षेप 106.98 लाख रू0 रहा, जो विगत वर्ष की तुलना में 115.18 लाख रू0 कम रहा।
सहकारिता मंत्री श्री मुकुट बिहारी वर्मा, ने बताया कि उ0प्र0 कोआपरेटिव बैंक लि0 में श्री त्रिभुवन सिंह, सहयोगी, नादान महल रोड शाखा, लखनऊ को विभागीय कार्यों में लापरवाही बरतने पर, बिना किसी सूचना के कार्य स्थल से गायब रहने, सौंपे गये कार्यों का भली- भाँति सम्पादन न करने, उच्चाधिकारियों के आदेशों की अवहेलना करने, उपस्थिति पंजिका में अवकाश/क्रास अंकित होने के उपरान्त भी बिना सक्षम अधिकारी की अनुमति के हस्ताक्षर करने, शाखा में ग्राहक सेवा बाधित करने के साथ-साथ बैंक की छवि धूमिल करने तथा स्वेच्छाचारिता का आचरण अपनाने के कारण उ0प्र0 सहकारी समिति कर्मचारी सेवा विनियमावली, 1975 एवं यू0पी0 कोआपरेटिव बैंक लि0 स्टाफ सर्विस रूल्स 1981 में प्राविधानों के प्रतिकूल पाते हुए दिनाँक 05 जनवरी, 2018 को निलम्बित करते हुए अनुशासनिक कार्रवाई प्रारम्भ कर दी गई है।
सहकारिता मंत्री श्री वर्मा ने बताया कि उ0प्र0 कोआपरेटिव बैंक लि0 बैंक की ब्याज दर कम करने के फलस्वरूप 01 अप्रैल 2017 से 07 जनवरी, 2018 तक बैंक के रिटेल व्यवसाय में मु0-3972.69 लाख रू0 का 892 व्यक्तियों को ऋण वितरण किया गया, जो अभी तक बैंक का सर्वाधिक रिटेल व्यवसाय हुआ है। श्री वर्मा ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सहकारी बैंकों में स्वस्थ एवं स्वच्छ कार्य सुसंस्कृति का वातावरण स्थापित करने की सर्वोच्च प्राथमिकता एवं सहकारिता विभाग के कार्मिकों को भय/भ्रष्टाचार मुक्त र्;मतव ज्वसमतंदबमद्धकार्यपद्धति की नीति अपनाते हुए प्रदेश की जनता के हित में कर्तव्यों का निर्वहन किया जाना सुनिश्चित किया जाय।

Comments (0)

आत्मदाह करने की चेतावनी दी

Posted on 03 March 2013 by admin

खानदानियों के जुल्म एवं ज्यादतियों से पीडि़त तथा बांदा जनपद के प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों की संवेदनहीनता के मद्देनजर अपनी न्यायोचित मांगो को लेकर एस0डी0एम0 बाँदा द्वारा आमरण अनशन को तुड़वाते समय दिये गये आश्वासन को निभाने में असमर्थता जाहिर करने पर सा0 समाचार पत्र ‘पैनी कलम’ (वर्तमान में प्रकाशन बंद) के प्रधान संपादक, समाज सेवी तथा आर0टी0आई0 कार्यकर्ता सद्दू अली ने यू0पी0 स्टेट के राजा अखिलेश सिंह यादव के आवास के सामने 15 मार्च 2013 को दिन में 12 बजे आत्मदाह करने की चेतावनी दी है। आत्मदाह की सूचना मुख्यमंत्री को रजिस्ट्रर्ड डाक से 26 फरवरी 2013 को भेजी जा चुकी है।
बताते चले कि पत्रकार सद्दू अली अपनी नानी स्व0 मासूमन बेगम पत्नी स्व0 हाफिज नवी वक्श के मकान में उनके जीवन काल से सपरिवार रहता चला आ रहा है। पत्रकार की नानी मासूमन बेगम ने अपने जीवनकाल में मकान के सम्बन्ध में करम इलाही, फजल इलाही पुत्रगण हाफिज नवी बक्श एवं अपनी एक मात्र पुत्री श्रीमती नूरजहां बेगम के हक में एक वसीयतनामा गवाहों के समक्ष तहरीर किया था। सद्दू अली नूरजहां बेगम के पुत्र है। दोनो परिवारों को अलग-अलग निकास दिया गया था। लेकिन अजीज इलाही, शफीक इलाही, जुबैर इलाही तथा शमीम खां निवासी मर्दननाका बांदा आदि ने ढाई माह पूर्व दबंगई दिखाते हुए सद्दू अली के मुख्य निकास में ताला ठोक दिया। पत्रकार सद्दू अली के परिवार से मारपीट, घर से बेघर वार करने व एक लाख रूपये की मांग कर, जान से मार डालने की धमकी देते हुए उन्हें उनके मर्दन नाका बाँदा स्थित घर से पत्नी बच्चों समेत खदेड़ दिया गया। वह पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों से गुहार लगाते रहे। किन्तु उनकी फरियाद किसी ने नहीं सुनी। कथित अभियुक्तों के विरूद्ध रिपोर्ट दर्ज नहीं की गयी। मजबूरन पत्रकार सद्दू अली 15 फरवरी 2013 को अशोक स्तम्भ के नीचे बांदा में नोटिस देकर आमरण अनशन पर बैठ गया। आमरण अनशन के तीसरे दिन एस0डी0एम0 बाँदा ने कथित अभियुक्तों के खिलाफ कार्यवाही का आश्वासन व दबंगो द्वारा जबरन बंद कराये गये मुख्य निवास का ताला खुलवा कर घर में रहने की न्यायोचित मांग को पूरा करने का भरोसा देकर आमरण अनंशन जूस पिलवाकर तुड़वाया। वहीं अनशन समाप्त होने के अगले दिन न्याय दिलाने में असमर्थता जाहिर कर दी। एस0डी0एम0 बाँदा की वाद खिलाफी व दबंगो से मिली भगत की आशंका के चलते मजबूरन पत्रकार सद्दू अली को आत्मदाह करने की घोषणा जैसा आत्मघाती कदम उठाने को मजबूर होना पड़ा।
पत्रकार के साथ दो बार आतताई खानदानियों द्वारा संज्ञेय अपराध किया गया। लेकिन प्रशासन ने कोई कार्यवाही नहीं की। पत्रकार सद्दू अली का कहना है कि वर्तमान सरकार की सरकारी मशीनरी पीडि़तों को न्याय दिलाने में विफल है। उन्होंने कहा कि मौजूदा मुख्यमंत्री अखिलेश सिंह यादव ने तमाम मामलों में पीडि़तों के दर्द का स्वतः संज्ञान लेते हुए प्रशासनिक अधिकारियों को न्याय की दिशा में कदम उठाने के निर्देश दिये है। जनपद स्तर के प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों को मुख्य मंत्री की संवेदन शीलता से नसीहत लेकर कार्य करना चाहिए। जिससे मुझ जैसे तमाम पीडि़तो को जनपद स्तर पर ही न्याय मिल जाये ताकि वर्तमान सरकार के प्रति जनता की आस्था मजबूत हो सके।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उद्योगों के लिए बनी नई नीति के आधार पर लोगों को रोजगार से जोड़ा जाएगा: मुख्यमंत्री

Posted on 16 October 2012 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा है कि उद्योगों के लिए बनी नई नीति के आधार पर लोगों को रोजगार से जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार विद्युत उत्पादन बढ़ाने की दिशा में तेजी से कार्य कर रही है। शिक्षा व स्वास्थ्य के क्षेत्र में नई योजनाओं को शुरु किया गया है, जिसका लाभ लोगों को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि बजट का पैसा गरीबों के हित में लगाने हम पक्षधर हैं।
मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव चित्रकूट के रामायण मेला परिसर में कन्या विद्या धन एवं बेरोजगारी भत्ता वितरण तथा ‘चलो चित्रकूट साइकिल यात्रा’ के आगमन अवसर पर उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर 660 लाभार्थियों को कन्या विद्या धन एवं 340 लाभार्थियों को बेरोजगारी भत्ते का वितरण किया गया।
मुख्यमंत्री ने चित्रकूट के महत्व का वर्णन करते हुए कहा कि रामायण मेला की शुरुआत यहां से डाॅ0 राम मनोहर लोहिया द्वारा की गई। उन्होंने मानिकपुर को तहसील का दर्जा देने, राजापुर, भरतपुर से सीतापुर, देवांगना घाटी, बेड़ी पुलिया से रामघाट, कर्वी-राजापुर मार्ग पर ओवरब्रिज निर्माण, रामघाट व परिक्रमा मार्ग तथा गोस्वामी तुलसीदास जी की जन्म स्थली राजापुर का सौन्दर्यीकरण किये जाने की घोषणा की। इसके साथ ही, उन्होंने जनपद में एक राजकीय महाविद्यालय, कनपोटा ग्राम के पास पयस्विनी नदी पर पुल का निर्माण, चित्रकूट व बांदा जनपद में 25 नए नलकूपों का निर्माण, कालिंजर, बांदा, महोबा सड़क का चैड़ीकरण किए जाने से सम्बन्धित विभिन्न योजनाओं की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि चित्रकूट में यदि और नलकूपों की आवश्यकता होगी, तो व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। रामायण मेले को राष्ट्रीय रामायण मेला घोषित करते हुए उन्होंने आश्वस्त किया कि जनपद में 24 घण्टे विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी।
श्री यादव ने कहा कि कन्या विद्या धन व बेरोजगारी भत्ता वितरण का कार्यक्रम पूरे प्रदेश में लगातार चलता रहेगा। उन्होंने कहा कि चुनाव घोषणा पत्र में किये गए वायदों को निरन्तर पूरा किया जा रहा है। उन्होंने अफसोस जताते हुए कहा कि उद्योगों के प्रति अभी तक कोई नीति नहीं रही। पिछली सरकार ने इस दिशा में कोई कार्य भी नहीं किया, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। उन्होंने कहा कि कन्या विद्या धन योजना के संचालित होने से लड़कियां पढ़ेंगी, इससे दो परिवार लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि मैं यहां पर चिन्तन शिविर में आया था और तब संकल्प लिया गया था कि समाजवाद के रास्ते से चलकर इस प्रदेश की सरकार बनाएंगे और नौजवानों के सक्रिय योगदान से सरकार बहुमत से बनी।
प्रदेश में पर्यटन और उद्योग को बढ़ावा देने के सन्दर्भ में मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी नीतियों से प्रभावित होकर उद्योगपति प्रदेश में उद्योग स्थापित करने के लिए आगे आ रहे हैं, जबकि पिछली सरकार में ये लोग डरते थे। उन्होंने कहा कि चित्रकूट में भी होटल इण्डस्ट्री को बढ़ावा दिया जाना चाहिए। इस अवसर पर श्री यादव ने ‘चलो चित्रकूट साइकिल यात्रा’ के आगमन का स्वागत किया, जिसमें सुदूर क्षेत्रों से आए लोग शामिल थे।
इसके बाद मुख्यमंत्री ने जगतगुरू राम भद्राचार्य विकलांग विश्वविद्यालय में सेन्ट्रल लाइब्रेरी का शिलान्यास किया तथा विश्वविद्यालय के विकलांग छात्र गौकर्ण पाटिल को 11 हजार रुपए का नकद पुरस्कार दिया। उन्होंने विश्वविद्यालय की गतिविधियों की सराहना करते हुए आरोग्य धाम में आयोजित कार्यक्रम में शिरकत की।
पूर्व में मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने हवाई पट्टी व वी0आई0पी0 लाउन्ज का उद्घाटन भी किया।
इस अवसर पर श्रम एवं सेवायोजन मंत्री डाॅ0 वकार अहमद शाह, श्रम राज्य मंत्री श्री शाहिद मंजूर, राज्य योजना आयोग के उपाध्यक्ष श्री नवीन चन्द्र बाजपेयी, सांसद, विधायक, ललित सूरी ग्रुप की सी0एम0डी0 श्रीमती ज्योत्सना सूरी सहित गणमान्य नागरिक एवं वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बुन्देलखण्ड राज्य के पुनर्गठन हेतु विधानसभा में संकल्प प्रस्तुत किया था जो आज तक लम्बित है

Posted on 16 November 2011 by admin

उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी के मीडिया चेयरमैन एवं बांदा के सदर विधायक विवेक कुमार सिंह ने जारी एक बयान में कहा कि मुख्यमंत्री सुश्री मायावती ने आज उ0प्र0 को 4 भागों में बांटों का जो एलान किया है। कांग्रेस पार्टी के तीन विधायक विवेक कुमार सिंह, विनोद कुमार चतुर्वेदी एवं तत्कालीन विधायक प्रदीप जैन आदित्य ने वर्ष 2007 में जब 15वीं विधानसभा का गठन हुआ था, तभी प्रथक बुन्देलखण्ड राज्य के पुनर्गठन हेतु विधानसभा में संकल्प प्रस्तुत किया था जो आज तक लम्बित है।
श्री सिंह ने कहा कि श्री प्रदीप जैन आदित्य के सांसद निर्वाचित हो जाने के बाद श्री विनोद चतुर्वेदी एवं विवेक कुमार सिंह के नाम से आज तक विधानसभा में संकल्प लंबित है और हर विधानसभा के सत्र में वह आता है किन्तु आज तक सुश्री मायावती ने विधानसभा में चर्चा नहीं कराया है और पूरे साढ़े चार वर्षों में यह भाषणों में राग अलापा करती हैं और प्रधानमंत्री जी को पत्र लिखती रहती हैं और इस मामले को हवा देती रहती हैं। किन्तु उन्होने कभी भी संवैधानिक व्यवस्था का सम्मान नहीं किया। यही काम जो 21नवम्बर से शुरू हेाने वाले विधानसभा सत्र के दौरान करने जा रही हैं, यदि पहले ही इस पर चर्चा या मतदान करा लिया गया होता तो अब तक बुंदेलखण्ड राज्य बन गया होता।
सुश्री मायावती जी अब यह जान चुकी हैं कि उ0प्र0 में उन्हें करारा हार का सामना आने वाले चुनाव में करना पड़ेगा तो जनता को जनता को गुमराह करने के लिए झूठ का सहारा ले रही हैं। उन्होने कहा कि सुश्री मायावती जी को जवाब देना चाहिए कि उन्होने वर्ष 2007 में प्रस्तुत किये गये संकल्प पर चर्चा या मतदान अभी तक क्यों नहीं कराया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

U.P. government not opposed to CBI inquiry of Banda incident

Posted on 12 September 2011 by admin

The Uttar Pradesh government has welcomed Hon’ble Supreme Court’s order in the case crime no. 6/2011 (Banda incident) through which CBI inquiry has been ordered.
Giving this information here, the state government spokesman said that the senior advocate, during hearing of this case at the Hon’ble Supreme Court today, brought to its notice that the matter under question had been investigated impartially by CB-CID and the charge-sheet had been submitted.
According to the spokesman, the Hon’ble Supreme Court observed that the matter was sensitive in nature. Therefore, it wanted the same to be investigated by an independent agency. On it, the state government counsel informed the court that the state government had no objection if the matter was referred to CBI for investigation. The matter was being investigated in a free and impartial manner.
The spokesman said that the Hon’ble Supreme Court appreciated the stand of the state government. Thereafter, the matter was referred to CBI for investigation.

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

शिक्षक विधायक ने भ्रमण कर शिक्षकों की समस्यायें सुनी

Posted on 11 September 2010 by admin

बान्दा, झांसी-इलाहाबाद खण्ड के शिक्षक विधायक सुरेश कुमार त्रिपाठी ने जनपद के आधा दर्जन से अधिक विद्यालयों का भ्रमण कर शिक्षकों की समस्यायें सुनी। इस दौरान शिक्षकों ने प्रमुख रूप से बान्दा में जेडी कार्यालय खोलने की मांग उठायी।

शिक्षक विधायक ने राजकीय इंटर कालेज मटौंध एवं बान्दा के आर्य कन्या इंटर कालेज, राजकीय बालिका इंटर कालेज, डीएवी इंटर कालेज, ओमर बालिका इंटर कालेज, आदर्श बजरंग इंटर कालेज का भ्रमण कर शिक्षकों से समस्यायें जानी। जीजीआईसी की शिक्षिकाओं ने वेतन सम्बंधी मांग रखी। डीएवी के शिक्षकों ने वर्ष 2005 के बाद नियुक्ति में जीपीएफ व पेंशन की मांग उठायी। आदर्श बजरंग इंटर कालेज के शिक्षकों ने बान्दा में संयुक्त शिक्षा निदेशक कार्यालय खोलने सहित शिक्षकों के 40 फीसदी अवशेष की मांग रखी। माध्यमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष व बजरंग इंटर कालेज के प्रधानाचार्य मेजर मिथलेश कुमार पाण्डेय ने बताया कि जेडी कार्यालय खुलने से झांसी की भागदौड़ समाप्त हो जायेगी। बताया कि 40 फीसदी अवशेष की मांग पर शिक्षक विधायक ने आश्वासन दिया कि शासन से बजट उपलब्ध करा दिया गया है। इसी महीने तक भुगतान हो जायेगा। इसी तरह अन्य समस्याओं को भी दूर किये जाने का उन्होंने भरोसा दिलाया। इस दौरान राजकिशोर चौबे, रामप्रताप सिंह, सत्येन्द्र कुमार, धर्मेद्र सिंह, बाला राम, जय कृष्ण आदि शिक्षक उपस्थित रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2024
M T W T F S S
« Sep    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in