*खाकी वर्दी वालो के कारनामे-जनता की जुवानी * सफेद कुर्ते वाले नेताओ के कारनामे-जनता की जुवानी "upnewslive.com" पर, आप के पास है कोई जानकारी तो आप भी बन सकते है सिटी रिपोर्टर हमें मेल करे info@upnewslive.com पर या 09415508695 फ़ोन करे , मीडिया ग्रुप पेश करते है <UPNEWS>मोबाईल sms न्यूज़ एलर्ट के लिए अगर आप भी कहते है अपने और प्रदेश की खबरे अपने मोबाईल पर तो अपना <नाम-, पता-, अपना जॉब,- शहर का नाम, - टाइप कर 09415508695 पर sms, प्रदेश का पहला हिन्दी न्यूज़ पोर्टल जिसमे अपने प्रदेश की खबरें सरकार की योजनाएँ,प्रगति,मंत्रियो के काम की प्रगति www.upnewslive.com पर

Archive | इलाहाबाद्

इलाहाबाद से श्रीमती अभिलाषा गुप्ता भाजपा महापौर प्रत्याशी

Posted on 06 November 2017 by admin

लखनऊ 06 नवम्बर 2017, भारतीय जनता पार्टी प्रदेश अध्यक्ष डाॅ0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने श्रीमती अभिलाषा गुप्ता को इलाहाबाद नगर निगम से महापौर पद के लिए भाजपा का अधिकृत प्रत्याशी घोषित

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने अर्द्धकुम्भ-2019 की तैयारियों के लिए इलाहाबाद में 510 करोड़ रु0 की 34 परियोजनाओं का शिलान्यास किया

Posted on 07 September 2017 by admin

11,585 किसानों को मुख्यमंत्री द्वारा फसल ऋण मोचन प्रमाण पत्र वितरित

अर्द्धकुम्भ-2019 दिव्य, भव्य तथा यूनीक ईवेण्ट के रूप में आयोजित होगा

press-51प्रयागराज मेला प्राधिकरण का गठन किया जाएगा

2,500 करोड़ रु0 की लागत से ठोस एवं स्थायी कार्याें का निर्माण कराया जाएगा

32 करोड़ रु0 से श्रृंगवेरपुर धाम का विकास होगा

सरकार किसानों और देश की खुशहाली के संकल्प के साथ काम कर रही है

राज्य सरकार किसानों के हित के संरक्षण के लिए कृतसंकल्प है: मुख्यमंत्री

चन्द्रशेखर आज़ाद पार्क तथा भारद्वाज पार्क में प्रवेश होगा निःशुल्क

मुख्यमंत्री का जनपद इलाहाबाद भ्रमण

press-42उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद इलाहाबाद के परेड ग्राउण्ड में आयोजित एक कार्यक्रम में अर्द्धकुम्भ-2019 की तैयारियों के लिए 510 करोड़ रुपए की 34 परियोजनाओं का शिलान्यास किया। इस अवसर पर उन्होंने राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी उत्तर प्रदेश फसल ऋण मोचन योजना के तहत जनपद के 11,585 लाभार्थी किसानों को प्रमाण-पत्र भी वितरित किए। इस योजना के तहत प्रथम चरण में कुल 13,156 किसानों को योजना से लाभान्वित कराते हुए प्रमाण-पत्र वितरित किया जाना है। जनपद में फसल ऋण मोचन योजना के तहत कुल 80,591 किसानों को लाभान्वित कराया जाएगा, जिसके क्रम में आज मुख्यमंत्री जी ने चयनित किसानों को प्रमाण-पत्र वितरित किए। press-61
उपस्थित जन-समुदाय को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि वर्ष 2019 में आयोजित होने वाला अर्द्धकुम्भ ऐतिहासिक एवं यूनीक ईवेण्ट के रूप में आयोजित किया जाएगा। यह आयोजन पूरी दुनिया के लिए आकर्षण का केन्द्र होगा। अर्द्धकुम्भ-2019 को दिव्य एवं भव्यरूप से आयोजित किए जाने के लिए ही अभी से तैयारियां प्रारम्भ कर दी गयी हैं। मेले को सुव्यवस्थित एवं सुन्दर ढंग से आयोजित करने के लिए प्रयागराज मेला प्राधिकरण का गठन किया जाएगा। जिसके द्वारा मेले केेेे आयोजन हेतु ठोस एवं स्थायी कार्यांे को कराया जाएगा। उन्हांेेने कहा कि श्रृद्धालुओं की सुविधा के लिए विशेष कार्य कराए जाएंगे। मेले का आयोजन इस तरह से होगा कि यह पूरी दुनिया के लिए आकर्षण का केन्द्र होगा।
योगी जी ने कहा कि इलाहाबाद में ढाई हजार करोड़ रुपए (2500 करोड़ रुपये) की लागत से ठोस एवं स्थायी कार्य कराए जाएंगे। यह सभी कार्य अर्द्धकुम्भ-2019 को मद्देनज़र रखते हुए कराए जाएंगे। इलाहाबाद को लखनऊ तथा अन्य शहरों से वायुमार्ग से जोड़ा जाएगा और यह कार्य प्रत्येक दशा में अर्द्धकुम्भ मेले के आयोजन के पहले ही पूर्ण करा लिया जाएगा।press-31
मुख्यमंत्री जी ने अपने सम्बोधन में यह भी कहा कि प्रयागराज तीर्थ स्थल के साथ ही साथ श्रृंगवेरपुर ऐतिहासिक स्थल का भी विकास किया जाएगा। श्रृंगवेरपुर धाम के लिए 32 करोड़ रुपए स्वीकृत किया गया है, जिसका उपयोग करते हुए धाम को आधुनिक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा। इससे समतामूलक समाज का संदेश जन-जन तक पहंुुचेगा।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि चन्द्रशेखर आज़ाद पार्क तथा भारद्वाज पार्क में प्रवेश के लिए जनता को पैसा नहीं देना पड़ेगा। उन्हांेने कहा कि पार्क के रख-रखाव एवं सौन्दर्यीकरण का खर्च राज्य सरकार वहन करेगी। आयोजित होने वाले अर्द्धकुम्भ मेले की भव्यता एवं दिव्यता तथा उसकी ऐतिहासिकता के प्रति लोगों में जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से उन्होंने कहा कि आज से इलाहाबाद सहित उत्तर प्रदेश में कोई भी कार्य शुरू होगा, तो उसमें अर्द्धकुम्भ मेले का ‘लोगो’ अवश्य अंकित रहेगा।
अपने सम्बोधन में मुख्यमंत्री जी ने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुना करने के लिए कृतसंकल्पित हंै। इसके लिए हम सभी लोगों को मिलकर प्रयास करने की जरूरत है। सरकार किसानों की खुशहाली, देश की खुशहाली के सिद्धान्त का अनुसरण करते हुए किसानों के हित के संरक्षण एवं उनके सर्वतोमुखी विकास के लिए संकल्पबद्ध है। इसी क्रम में फसल ऋण मोचन योजना के तहत किसानों का ऋण माफ करके राज्य सरकार उनकी उन्नति के लिए प्रयासरत है। 01-6
योगी जी ने कहा कि किसान प्राकृतिक आपदा से त्रस्त हो जाते हंैं, जिनकी सहायता करके उनको अवसाद से बाहर निकालने का कार्य सरकार द्वारा किया जा रहा है। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में पीड़ितों के लिए प्रत्येक प्रकार की सहायता राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध करायी जा रही है। किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा रिकाॅर्ड रूप से गेहंू का क्रय किया गया तथा सरकार द्वारा न्यूनतम समर्थन मूल्य के हिसाब से किसानों के खाते में सीधे पैसे को अन्तरित किया गया। सरकार द्वारा धान क्रय के न्यूनतम समर्थन मूल्य के अलावा प्रति कुन्तल 15 रुपए अतिरिक्त रूप से दिए जाने की व्यवस्था की गयी है।
इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि प्रधानमंत्री जी का संकल्प है कि वर्ष 2022 तक किसानों की आय को दोगुना किया जाएगा। सरकार द्वारा किसानों की कर्जमाफी का निर्णय अभूतपूर्व है, अभी उनके लिए बहुत कुछ किया जाना बाकी है। वर्ष 2018 के माघ मेले को ट्रायल के रूप में आयोजित किया जाएगा, ताकि वर्ष 2019 में आयोजित होने वाला अर्द्धकुम्भ ऐतिहासिक रूप से जाना जाए। श्रृंगवेरपुर धाम को विकसित किया जाएगा।
श्री मौर्य ने कहा कि मुख्यमंत्री जी एक-एक पल जनता की खुशहाली लाने में व्यतीत करते हैं। हम सबको भी उनका अनुसरण करते हुए जनता की समस्याओं के निस्तारण एवं उनके कल्याण हेतु कार्य कर प्रदेश को विकास के सर्वोच्च शिखर पर पहुंचाने हेतु अथक परिश्रम करने का संकल्प लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचारियों, भू-माफियाओं के विरुद्ध सरकार द्वारा कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जा रही है।
इस अवसर पर नगर विकास मंत्री श्री सुरेश खन्ना, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री सिद्धार्थनाथ सिंह, पर्यटन मंत्री श्रीमती रीता बहुगुणा जोशी, कृषि मंत्री श्री सूर्य प्रताप शाही, स्टाम्प एव पंजीयन मंत्री श्री नन्द गोपाल ‘नन्दी’ ने अपने-अपने विभाग से सम्बन्धित एवं संचालित योजनाओं तथा अर्द्धकुम्भ मेले एवं किसान ऋण माफी योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
कार्यक्रम का प्रारम्भ मुख्यमंत्री जी द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। इस अवसर पर उपस्थित जन प्रतिनिधियों एवं जनता का स्वागत करते हुए मण्डलायुक्त डाॅ0 आशीष कुमार गोयल ने कहा कि इलाहाबाद में चार रेलवे उपरिगामी सेतुओं का निर्माण केवल एक वर्ष में कर लिए जाने का संकल्प मुख्यमंत्री जी के आशीर्वचन से सम्पन्न हुआ है। आजादी के बाद जितने फ्लाईओवर इलाहाबाद में अब-तक बने हैं, उससे अधिक फ्लाईओवर केवल एक वर्ष में बनने जा रहे हैं।
इस अवसर पर जनप्रतिनिधिगण, वरिष्ठ अधिकारी अधिकारीगणों के अलावा कृषकगण एवं जन समुदाय उपस्थित रहे।

Comments (0)

मा0 केशव प्रसाद मौर्य 4 अगस्त को इलाहाबाद एवं कानपुर में रहेगे

Posted on 04 August 2017 by admin

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष एवं उपमुख्यमत्री मा0 केशव प्रसाद मौर्य 4 अगस्त को इलाहाबाद एवं कानपुर में रहेगे।
प्रदेश मीडिया प्रभारी हरिश्चन्द्र श्रीवास्तव ने बताया कि प्रदेश अध्यक्ष कल प्रातः 9 बजे अमौसी एयरपोर्ट हेलीकाप्टर द्वारा पुलिस लाइन इलाहाबाद पहुॅचेगें प्रातः 10 बजे किसान एवं सहकार सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप के0पी कम्युनिटी सेन्टर, निकट मेडिकल चैराहा इलाहाबाद में भाग लेगें। श्री मौर्य 11ः30 बजे सर्किट हाउस इलाहाबाद में पार्टी पदाधिकारियों के साथ बैठक एवं दोपहर 12 बजे विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक तथा 1 बजे प्रेसवार्ता करेगें।
श्री मौर्य  2ः45 बजे हेलीकाप्टर द्वारा पुलिस लाइन माती, कानपुर देहात पहुुंचेगें वहां से स्व0 विधायक श्री मथुरा प्रसाद पाल जी के तेहवीं संस्कार में भाग लेने अहिल्याबाई होल्कर इण्टर कालेज अकबरपुर, जायेगें तथा सायं 4 बजे अमौसी एयरपोर्ट लखनऊ पहुॅचेगें।

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने इलाहाबाद विश्वविद्यालय की घटना के सम्बन्ध में मुख्य सचिव तथा पुलिस महानिदेशक से रिपोर्ट तलब की

Posted on 30 April 2017 by admin

विश्वविद्यालय के छात्रों की समस्याओं के समाधान के लिए

कुलपति के साथ समीक्षा करते हुए उनका त्वरित निस्तारण कराया जाए
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने इलाहाबाद विश्वविद्यालय की घटना का संज्ञान लेते हुए मुख्य सचिव तथा पुलिस महानिदेशक से सम्पूर्ण घटनाक्रम की रिपोर्ट तलब की है। उन्होंने यह निर्देश भी दिए हैं कि विश्वविद्यालय के छात्रों की समस्याओं के समाधान के लिए कुलपति के साथ समीक्षा करते हुए उनका त्वरित निस्तारण कराया जाए।

Comments (0)

भारतीय राष्टीय पत्रकार महासंघ का महासम्मेलन संपन्न प्रयाग में हुआ १४ प्रान्तों के पत्रकारों का संगम

Posted on 02 March 2016 by admin

इलाहाबाद ण् प्रसिध्द माघ मेला जहा लाखो करोडो तीर्थ यात्रियों और साधू संतो विद्वानों के लिए मुफीद है वही मीडिया कर्मियों के लिए भी हर वर्ष माघ मेले में ख़ास महत्त्व रखता है  इसी तारतम्य में उत्तर प्रदेश खादी ग्रामोद्योग विभाग द्वारा लगाए गए शिविर के कांफ्रेंस हाल में भारतीय राष्टीय पत्रकार महासंघ का  सोलहवा वार्षिक महा सम्मलेन  कल सोल्लास के साथ आयोजित हुआ  इस अवसर पर पत्रकार महासंघ की नयी राष्टीयकार्यसमिति का शपथ ग्रहण कराया गया  इस समारोह में  उत्तर प्रदेश मध्यप्रदेश बिहार छत्तीशगढ़ सहित १४ प्रान्तों के पत्रकार प्रतिनिधियों सहित महासघ के सदस्यों  साहित्य और समाज सेवा से जुड़े अनेक मूर्धन्य लोग भाग लिए इस ऐतिहासिक समारोह का  सफल संचालन  महासघ के राष्टीय संयोजक डा भगवान प्रसाद उपाध्याय ने  किया जबकि अध्यक्षता  इलाहाबाद के जाने माने वरिष्ट पत्रकार  अमृत प्रभात एन आई पी के  कार्यकारी सम्पादक और महासंघ के राष्टीय अध्यक्ष  श्री मुनेश्वर मिश्र ने किया जिसका  वहा मौजूद पत्रकारों ने करतल ध्वनी से उनका समर्थन करते हुए नए अध्यक्ष श्री मिश्र का स्वागत किया समारोह के मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश के पूर्व उच्च शिक्षा मंत्री डा राकेश धर त्रिपाठी ने दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया और वदलते परिवेश में पत्रकारों की भूमिका तथा चुनौती पूर्ण कार्यो पर प्रकाश डालते हुए महासंघ की निरंतर प्रगति पर खुशी जाहिर किया श्री त्रिपाठी ने महासंघ के राष्टीय संयोजक डा भगवान प्रसाद उपाध्याय और राष्टीय अध्यक्ष श्री मुनेश्वर मिश्र के अनुभवों से महासंघ के १४ प्रान्तों में विस्तार की चर्चा करते हुए कहाकि आने वाले समय में पत्रकारों के हित और कल्याण के लिए भारतीय राष्टीय पत्रकार महासंघ देश का सबसे बड़ा पत्रकारों का संगठन बनेगा ऐसी उम्मीद हमें है श्री त्रिपाठी ने अपनी और से समारोह में आये सभी पत्रकारों को साधुवाद दिया  और उन्होंने कहाकि शासन प्रशासन से मिलनेवाली प्रत्येक सुबिधाओ को दिलाने में वे पाना पूरा योगदान करंगे  समारोह  में जमुनापार के कवि राम नाथ त्रिपाठी  रसिकेश ने सरस्वती बन्दना से वातावरण में मिठास घोला वही वरिष्ठ कवी कुटेश्वर त्रिपाठी चिरकुट इलाहावादी जटा  शंकर प्रियदर्शी  और वरिष्ठ कवि रामलखन शुक्ल देवी चरण पाण्डेय चरण स्वामी कल्पनेश जयप्रकाश शर्मा प्रकाश सत्यप्रकाश पाण्डेय रामाभिलाश त्रिपाठी ग्रामीण  ने भी स्वरचित रचानाये सुनाया  समारोह में उत्तर प्रदेश मध्यप्रदेश की सीमा के वरिष्ठ पत्रकार और कवि प्रमोद बाबू झा ने अपनी स्वरचित रचना मैंने कांटो की डाली में फूलो का सपना देखा है जानी दुसमन की टोली में भी साथी अपना देखा है जैसी पंक्तियों को सुनाकर महासंघ की असल भावना का उल्लेख करते हुए पत्रकार संगठनो और पत्रकारों को महासंघ से जुड़कर देश के सभी पत्रकारों को शासन की सुबिधाओ के लिए महासंघ के संघर्ष में सम्मिलित होने पर बल दिया समारोह के दौरान १४ प्रान्तों से आये भारी तादात में पत्रकार संगठन के पदाधिकारियों ने आगंतुक अतिथियों का तालियों से खूब स्वागत किया जबकि १०१ पत्रकारों को अंग वस्त्र और प्रसस्ती पत्र से महासघ द्वारा सम्मानित किया गया उधर तारिका विचार मंच प्रयाग की और से ११ साहित्यकारों को अलंकृत किया गया कार्यक्रम में जिला सूचना अधिकारी जे एन यादव राष्टीय रामायण मेला श्रृंगवेरपुर के अध्यक्ष बालकृष्ण पाण्डेय के अलावा महासंघ के सुधीर सिंह राठौर सच्चिदानंद मिश्र  बीपी तिबारी शचीन्द्र श्रीबास्तव पुरुषोत्तम मिश्र एस पी त्रिपाठी अशोक कुनाल जगदम्बा प्रसाद शुक्ल विजय चितौरी डा अशोक मिश्र अरुण कुमार सोनकर आर आर पाठक सुधीर खरे शैलेन्द्र त्रिपाठी सत्य प्रकाश पाण्डेय शिव शंकर पाण्डेय कुलदीप शुक्ल  हिमांचल मौर्य एस पी गुप्ता सतीश चन्द्र मिश्र सुरेश चन्द्र शिव प्रकाश चतुर्वेदी जगदीश चन्द्र मथुरा प्रसाद अलोक त्रिपाठी  जीतेंद्र गिरी ज्ञान चन्द्र मिश्र युवराज सिंह चंद्रमणि मिश्र राजकुमार के के सिंह अशोक कमार गुप्त संतोष कुमार तिबारी राजू सूर्य कान्त शुक्ल डा ओमप्रकाश हयारण दर्द प्रो जगदीश प्रसाद यादव प्रेम नाथ सिंह घायल  रामचंद्र मिश्र रामनारायण पाठक इन्दुभाल त्रिपाठी कृष्ण कुमार गिरी सतीश चन्द्र मिश्र मधुर ब्रजेश गुप्ता विश्वामित्र मिश्र सुरेश चंद्रा सुधीर खरे कमल देवेन्द्र कुमार मिश्र  सहित अनेक पत्रकारों ने समारोह में भाग लिया  समारोह के समापन के दौरान राष्टीय संयोजक डा बी पी उपाध्याय ने दूर दराज से आये पत्रकारों और महासंघ के पदाधिकारियों सहित अतिथियों का आभार जताया

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने इलाहाबाद की घटना में एक अधिवक्ता की मृत्यु पर गहरा दुःख व्यक्त किया

Posted on 12 March 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने इलाहाबाद की घटना में एक अधिवक्ता की मृत्यु पर गहरा दुःख व्यक्त किया है। उन्होंने मृत अधिवक्ता के परिजनों को 10 लाख रुपए की आर्थिक सहायता दिए जाने की घोषणा करते हुए उनके प्रति हार्दिक सहानुभूति एवं संवेदना भी व्यक्त की है।
मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सिंचाई मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव ने आज मुख्य अभियंता श्री जे0पी0एन0 सिंह को इलाहाबाद माघ मेले में लापरवाही बरतने के आरोप में निलम्बित कर दिया।

Posted on 10 January 2015 by admin

सिंचाई मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव ने आज मुख्य अभियंता श्री जे0पी0एन0 सिंह को इलाहाबाद माघ मेले में लापरवाही बरतने के आरोप में निलम्बित कर दिया। साथ ही प्रमुख सचिव सिंचाई सहित अन्य अधिकारियों को मा0 मंत्री जी द्वारा माघ मेले में सिचाई विभाग की ओर से समुचित व्यवस्था किए जाने के निर्देश दिए गए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

ऐसा डाक घर जहा तीस वर्षो से हो रही प़़़त्र-पत्रिकाओ की चोरी

Posted on 22 May 2014 by admin

इलाहाबाद मण्डल के डाक विभाग के आला अफसर जहां विभाग की उपलब्धियो मेें इजाफा  करने का दावा करते हैं वहीं तहसील मुख्यालय करछना स्थित डाकघर में विगत तीन दशकों से निरन्तर पत्र पत्रिकाओं की हो रही चोरी को रोक पाने में पूरी तरह नाकाम रहे है।
गौर तलब है कि करछना डाकघर में कई कर्मी ऐसे हैं जो बीसों वर्ष से वहाॅ जमंे हेैं और पत्रिका चोरों के गिरोह को संरक्षण प्रदान करते हैं ऐसे में पत्र-पत्रिकाओ की बडे़ पैमाने पर चोरी कभी रूक नहीं सकती। यहॅंा जो कर्मचारी डाक की छॅटाई का करते हैं वे मुगारी की डाक खड़सरा में बेन्दौ की डाक बरांव में जानबूझ कर डाल देते हैं और बाद में मिस डाक ’’ को वापस करने से पहले ही गायब कर देते हैं। बेन्दौ की डाक सबसे अधिक गायब होती है क्योंकि कह सस्थाओं की डाक व पत्र पत्रिकाएं यहाॅ प्राय; रोज ही आते हैं। यघपि इधर पन्द्रह बीस दिन से बेन्दौ उप डाकघर से शायद ही कोई डाक बाॅटी गई हो। इस शाखा डाकघर के अन्तर्गत ग्राम गॅंधियांव से प्रकाशित होने वाली पत्रिका साहित्यंाजलि प्रभा के सम्पादक ने आरोप आरोप लगाया है कि उनकी डाक प्राय; गायब कर दी जाती है। भारतीय राष्ट्ीय पत्रकार महासंद्य के संयोजक डा0 भगवान प्रसाद उपाध्याय ने बताया कि करछना डाकघर में मनी आर्डर भी गायब कर दिये जाते हैं। 29 मई 2012 को सानपाड़ा डाकघर नवीं मुम्बई से मनी आर्डर संख्या 069199120529011504 से चार सौ का मनी आर्डर भेजा गया जो 31 मई 2012 को वापस गया और भेजने वाले को आज तक वापस नहीं मिला । 14 अगस्त 12 को जाॅच के माध्यम से पता चला कि 29 जुलाई 2012 को करछना से पेड दिखाया गया है प्रश्न यह कि लगभग डेढ़ माह तक उक्त मनी आर्डर कहाॅ था। पेड होने पर हस्ताक्षर किसका हैं? प्राप्त कर्ता और भेजने वाले दोनों को नहीं मिला तो भुगतान किसने लिया? करछना डाकघर में लापरवाही का आलम यह कि यहॅा अनेक प्रतियोगी छात्रों के पत्र तब मिलते हैं जब उनकी  परीक्षा  समाप्त हो चुकी होती है। चोरी की गयी पत्रिकाएं एवं समाचार पत्रों के पन्ने कभी दुकानों से किराना सामग्री लेने पर मिल जाते हैं जो यह दर्शाते हैं कि एकत्रित पत्र पत्रिकाएं रद्दी के भाव बेच दी जाती हैं। कदाचित डाक विभाग के उच्चाधिकारी कभी कभार करछना डाकघर का आकस्मिक निरीक्षण करते तो वास्तविकता का पता उन्हें भी चल जाता।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बच्च®ं के लिए ग्रीश्मकालीन ट्रैकिंग कैंप वायु सेना स्टेषन भवाली

Posted on 20 May 2014 by admin

प्रत्येक वर्श मध्य वायु सेना कमान की वायु सेना पत्नि कल्याण संस्था ;क्षेत्रीय द्ध द्वारा वायुय¨द्धाअ®ं के बच्च®ं के लिए ग्रीश्मकालीन ट्रैकिंग कैंप का आय®जन किया जाता है ।  ट्रैकिंग कैंप का आय®जन प्रत्येक वर्श वायु सेना स्टेषन भवाली, नैनीताल में किया जाता है । इस वर्श 18 मई से 25 मई 14 तक 12 से 17 वर्श के लड़के अ©र लड़कियाँ के लिए विभिन्न साहसिक गतिविधियाँ आय®जित करने के लिए कैंप लगाया जा रहा है । इस वर्श 54 लड़के अ©र लड़किय®ं का दल , ज® कि मध्य वायु सेना कमान के विभिन्न वायु सेना स्टेषन®ं से कैंप के लिए आ रहे हैं ।

सभी प्रतिभागी सर्वप्रथम वायु सेना स्टेषन बरेली में 18 मई 14 क® रिपर्®ट करेगें वहाँ उन्हे आधुनिक लड़ाकू विमान अ©र हेलिकाॅप्टर के बारे में बताया जाएगा ।

19 मई 14 क® सभी प्रतिभागी वायु सेना स्टेषन बरेली से रवाना ह®गें अ©र बनबसरा पनबिजली बाँध क® देखते हुए वायु सेना स्टेषन भवाली, नैनीताल में 05 दिन®ं के कैंप के लिए पहुँचेंगें । ट्रैकिंग कैंप का उदघाटन वायु सेना पत्नि कल्याण संस्था ;स्थानीय द्ध की अध्यक्षा श्रीमति उमा रामानाथन द्वारा किया जाएगा । प्रथम दि नही सारे प्रतिभागी घ®ड़ाखाल स्थित श्री ग®लू देव मंदिर तक ट्रैकिंग करेंगें ।
अगले 05 दिन®ं में सभी बच्चे मन®रंजक एवं षैक्षणिक क्रियाकलाप मे भाग लेंगें जैसै चिडि़याघर ज® कि 2100 मीटर की उँचाई पर स्थित है , केव गार्डन , आर्यभट्ट अनुसंधान संस्थान , बटरफ्लाई संग्रहलाय जहाँ 2000 से ज्यादा तितलिय®ं का संग्रह है । प्रतिभागिय®ं क® नैनीताल क्षेत्र स्थित घने जंगल® जैसै महेष खान वन क्षेत्र , पदमपुरी अ©र लरियाकंटा से नैनीताल  का वन क्षेत्र इत्यादि । बच्च®ं क® विभिन्न साहसिक गतिविधिय®ं क® प्रर्दषित कर समझाया जायगा जैसै राॅक क्लाम्बिगं, रेपलिंग, नदी पार करना, फ्लाइिंग फाॅक्स ।
कैंप का समापन 24 मई 14 क® वायु सेना स्टेषन भवाली, नैनीताल में किया जाएगा जहंा मध्य वायु सेना कमान के एयर अफसर कमांडिंग इन चीफ एयर मार्षल जे च©हान पीवीएसएम,  एवीएसएम, वीएसएम, ,  एडीसी मुख्य अतिथि ह®गें । कार्यक्रम के द©रान वायु सेना पत्नि कल्याण संस्था, क्षेत्रीय की अध्यक्षा श्रीमति हरमिंदर च©हान विभिन्न प्रतिय®गिता के विजेताअ®ं क® पुरस्कृत करेंगी । इसके अलावा नैनीताल में रह रहे तीन® सेनाअ® के सेवानिवृत अफसर अ©र गणमान्य सिविलियन भी समापन समार®ह मे भाग लेंगें । समाप्ति के पहले बच्च®ं अ©र मेहमान® के लिए कैंप फायर का आय®जन किया जाएगा ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

नरकीय जिन्दगी गुजारने को मजबूर है इण्टरनेषनल हास्टल के छात्र

Posted on 05 April 2014 by admin

इण्टरनेषनल हास्टल जिसकी पहचान इलाहाबाद विष्वविद्यालय मे अलग ही है क्यों कि इस हास्टल मे विदेषी छात्र रहते है जो विष्वविद्यालय मे षिक्षा ग्रहण करने आते है और पढाई पूरी करने के बाद वापस चले जाते है और साथ मे सहेज कर ले जाते है यहा की संस्कृती और सभ्यता और अपने देष मे हमारे देष का आइना प्रस्तुत करते है। किन्तु इन छात्रो के लिये बने इस हास्टल मे सुविधाओं के नाम पर कुछ नही है इसकी हालत देखकर कही से भी इसका नाम सार्थक नही लगता,ऐसा प्रतीत होता है मानो एक गन्दा लाॅज हो। पूरा परिसर गन्दगी से भरा पडा है,षौचालय और बाथरुम की हालत दयनीय है परिसर मे स्थित मैदान इतना गन्दा है कि साप व विच्छू अक्सर नजर आते है। हास्टल के वार्डन को तो जैसे कोई मतलब ही नही है और वि.वि. प्रषासन जानता भी है कि नही यह वही जाने। यहा तो विदेषी छात्र है जो हो-हल्ला करेगें नही, जैसे चलता है चलने दे। एैसा भी नही है कि इस हास्टल को पैसे की कमी है, इस हास्टल के मद मेे पैसे भी खुब आते है, आखिरकार इस हास्टल के मद के पैसे का हो क्या रहा है? इस हास्टल के पास मे ही वि.वि. के प्रोफेसरों का आवास भी है और वार्डन का भी, क्या उनकी जिम्मेदारी नही बनती। इस हास्टल मे सुविधाओं के नाम पर वाई फाई के अलावा और कुछ नही दिखाई देता। कब तक इन विदेषी छात्रो के जीवन से विष्वविद्यालय प्रषासन खिलवाड करता रहेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

December 2017
M T W T F S S
« Nov    
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
-->









 Type in