*खाकी वर्दी वालो के कारनामे-जनता की जुवानी * सफेद कुर्ते वाले नेताओ के कारनामे-जनता की जुवानी "upnewslive.com" पर, आप के पास है कोई जानकारी तो आप भी बन सकते है सिटी रिपोर्टर हमें मेल करे info@upnewslive.com पर या 09415508695 फ़ोन करे , मीडिया ग्रुप पेश करते है <UPNEWS>मोबाईल sms न्यूज़ एलर्ट के लिए अगर आप भी कहते है अपने और प्रदेश की खबरे अपने मोबाईल पर तो अपना <नाम-, पता-, अपना जॉब,- शहर का नाम, - टाइप कर 09415508695 पर sms, प्रदेश का पहला हिन्दी न्यूज़ पोर्टल जिसमे अपने प्रदेश की खबरें सरकार की योजनाएँ,प्रगति,मंत्रियो के काम की प्रगति www.upnewslive.com पर

Archive | May, 2014

चार सहायक श्रमायुक्त उप श्रमायुक्त पद पर प्रोन्नत

Posted on 24 May 2014 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा श्रमायुक्त संगठन के अन्तर्गत कार्यरत श्री असित कुमार सिंह, सहायक श्रमायुक्त, श्री राजेश कुमार, स्थानापन्न उप श्रमायुक्त, श्री राकेश द्विवेदी, सहायक श्रमायुक्त तथा श्रीमती कल्पना श्रीवास्तव, सहायक श्रमायुक्त को नियमित चयनोपरान्त उप श्रमायुक्त पद पर प्रोन्नत किया गया है।
यह जानकारी प्रदेश के श्रम एवं सेवायोजन, मंत्री श्री शाहिद मंजूर ने दी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव ने कहा

Posted on 24 May 2014 by admin

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव ने कहा कि समाजवादी पार्टी ने हमेशा हिन्दू-मुस्लिम एकता के लिए संघर्ष किया है। जिस चुनाव घोषणापत्र के आधार पर प्रदेश में समाजवादी पार्टी की सरकार बनी उसके अधिकांश वायदों को पंाच साल से पहले दो सालों में पूरा किया गया। प्रदेश में समाजवादी सरकार ने जो विकास कार्य किए वैसे गुजरात में या दूसरे किसी राज्य में भी नहीं हुए।
लोकसभा चुनावों के परिणामों पर समाजवादी पार्टी के विधायको की सम्पन्न समीक्षा बैठक लखनऊ में प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव की अध्यक्षता में हुई। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव ने विधायको को सम्बोधित किया। इस मौके पर वरिष्ठ मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव, प्रदेश प्रवक्ता एवं मंत्री श्री राजेन्द्र चैधरी तथा प्रदेश सचिव श्री एस0आर0एस0यादव भी मौजूद थे।
समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने विधायकों से कहा कि वे जनहित को सर्वोपरि माने। ईमानदारी से कार्य करे। विकास की योजनाओं को आम जनता तक पहुॅचाएं। उन्होने कहा कि राजनीति से कठिन कोई काम नहीं है। सबके साथ न्याय की नीति पर हमें चलना होगा। भाजपा से जनता को सावधान करें। बारंबार झूठ,फरेब से राजनीति नहीं चलती है। उन्होने विधायको को सचेत किया कि आजादी की लड़ाई के मूल्यों को निरर्थक करने की साजिश सफल की जा रही है।
समाजवादी पार्टी के विधायकों ने नेताजी को भरोसा दिलाया कि वे अब और ज्यादा मेहनत से काम करेगें। विकास एवं सेवा कार्यो में कोई कोताही नहीं होगी। उन्होने कहा कि वे निराश नहीं हैं। कई विधायकों ने कहा कि सांप्रदायिक ताकतों ने धनबल और प्रचारतंत्र के जरिए मतदाताओं को भ्रमित करने की साजिश की। लेकिन जनता ज‘ल्दी ही सच्चाई को समझ जायगी समाजवादी पार्टी सरकार की उपलब्धियों को गांव-गांव घर-घर पहुॅचाने की मुहिम छेड़ी जाएगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

लघु उद्योग मंत्री द्वारा लघु उद्योग से संबंधित योजनाओं की समीक्षा

Posted on 24 May 2014 by admin

प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री भगवत सरन गंगवार दिनांक 26 मई को अपराह्न 3ः00 बजे सचिवालय मुख्य भवन स्थित कक्ष संख्या-80 में विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करेंगे। इस बैठक में प्रमुख सचिव लघु उद्योग, आयुक्त एवं निदेशक उद्योग एवं उनके कार्यालय के वरिष्ठ अधिकारी, समस्त मण्डलों के संयुक्त निदेशक उद्योग, प्रबन्ध निदेशक लघु उद्योग निगम, निदेशक उद्यमिता विकास संस्थान, प्रबन्ध निदेशक हस्तशिल्प विकास एवं विपणन निगम लखनऊ, संयुक्त निर्यात आयुक्त, निर्यात प्रोत्साहन ब्यूरो, मुख्य कार्य पालक अधिकारी, भदोही विकास प्राधिकरण तथा प्रबन्ध निदेशक उ0प्र0 राज्य चर्म विकास एवं विपणन निगम के अधिकारी भी भाग लेंगे।
बैठक में राज्य मंत्री द्वारा माह दिसम्बर 2013, माह जनवरी, फरवरी, मार्च तथा अप्रैल 2014 में लघु उद्योग विभाग द्वारा किये गये कार्यों की जनपदवार तथा योजनावार समीक्षा की जायेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

जल समस्या को लेकर भाजपा ने सौंपा ज्ञापन

Posted on 24 May 2014 by admin

भारतीय जनता पार्टी लखनऊ महानगर का एक प्रतिनिधिमण्डल, नगर अध्यक्ष मनोहर सिंह की अध्यक्षता में पेयजल की समस्या के विरोध में एक ज्ञापन जल संस्थान के महाप्रबंधक को सौंपा। नगर अध्यक्ष ने बताया कि वर्तमान में पेयजल की भीषण समस्या से आम जनता त्रस्त है, इण्डिया मार्का हैण्डपम्प, नलकूप सूखते जा रहे हैं अनेक क्षेत्रों में गन्दा और जहरीला पानी आ रहा है। प्रदेश सरकार और जल संस्थान उपरोक्त समस्या पर कोई प्रभावी कदम नही उठा रही है जिसके कारण सम्पूर्ण लखनऊ में त्राहि-त्राहि मची हुयी है। नगर अध्यक्ष मनोहर सिंह ने जल संस्थान के महाप्रबंधक को एक सप्ताह का अल्टीमेटम देते हुये कहा कि पेयजल की व्यवस्था एक सप्ताह में सुधार हो जानी चाहिए अन्यथा भारतीय जनता पार्टी विधानसभा का घेराव करेगी और पंगु सरकार से इस्तीफे की मांग करेगी। इस कार्यक्रम में पूर्व विधायक सुरेश श्रीवास्तव, नगर महामंत्री अनुराग मिश्रा अन्नू, मुकेश शर्मा, रागिनी रस्तोगी, रजनीश गुप्ता, नागेन्द्र सिंह, अमर सहाय, साकेत शर्मा, जितेन्द्र उपाध्याय, अमित द्विवेदी, अशोक तिवारी, सहित कई पदाधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी के मऊ जिलाध्यक्ष सुशील राय का गत 10 मई को सड़क दुर्घटना में निधन हो गया था।

Posted on 24 May 2014 by admin

भारतीय जनता पार्टी के मऊ जिलाध्यक्ष सुशील राय का गत 10 मई को सड़क दुर्घटना में निधन हो गया था। प्रदेश अध्यक्ष डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेयी ने भाजपा की ओर से उपाध्यक्ष शिवप्रताप शुक्ला के हाथ पांच लाख की धन राशि उनके परिवारजनों की आर्थिक सहायता के लिए दी। प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि हमारा कार्यकर्ता श्री नरेन्द्र मोदी की रैली से एक दिन पहले पार्टी का कार्य करते हुए अचानक शहीद हो गया। इस क्षति को तो हम पूरा नही कर सकते परन्तु परिवार में यदाकदा जो मदद होगी पार्टी द्वारा की जायेगी। पार्टी सदैव अपने कार्यकर्ताओं का विशेष ध्यान रखती है और रखेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उत्तर प्रदेश पावर कार्पोरेशन द्वारा एक बार पुनः प्रदेश की जनता पर बिजली की दरों में वृद्धि का भार बढ़ाने की चर्चाओं के

Posted on 24 May 2014 by admin

उत्तर प्रदेश पावर कार्पोरेशन द्वारा एक बार पुनः प्रदेश की जनता पर बिजली की दरों में वृद्धि का भार बढ़ाने की चर्चाओं के मद्येनजर भारतीय जनता पार्टी का एक प्रतिनिधि मण्डल प्रदेश अध्यक्ष, भाजपा, डा0 लक्ष्मीकान्त बाजपेयी के नेतृत्व में उ0प्र0 विद्युत नियामक आयोग के चेयरमैन श्री देश दीपक वर्मा, (सेवा निवृत्त आई.ए.एस.) से मिला। डा0 बाजपेयी ने आयोग के चेयरमैन को तथ्यों से अवगत कराया जिसको आयोग के चेयरमैन ने गम्भीरता से लेते हुए यह बात स्पष्ट तौर पर कही कि अबकी बार पिछली बार जैसे एकतरफा प्रक्रिया नहीं अपनाई जायेगी।
डा0 बाजपेयी के द्वारा जानकारी मांगने पर निम्नांकित तथ्य उल्लेखनीय रूप से सामने आयेः-
ऽ    पावर कार्पोरेषन की लेनदारी 26 हजार करोड़ रूपये है, जिसमें से 10 हजार करोड़ रूपये उ0प्र0 सरकार से लेना है और 16 हजार करोड़ रूपये जनता से लेना है।
ऽ    उ0प्र0 सरकार ने अपने 10 हजार करोड़ रूपये का भुगतान उ0प्र0 पावर कार्पोरेशन न करने के बजाय पावर फाइनेन्स कार्पोरेषन से 15 हजार करोड़ का पैकेज दिलवाया।
ऽ    सबसे अधिक चिन्ता जनक पहलू यह निकल कर आया कि पावर कार्पोरेषन ने 27.60 प्रतिषत लाईन लाॅस बताया। यदि उस लाईन लाॅस को यथावत मान लिया जाय तो 84,595 हजार मिलियन यूनिट और उस पर यदि प्रति यूनिट की दर से गणना करें तो 35, 220 करोड़ रूपये का लगभग नुकसान आता है।
ऽ    लाईन लाॅस का राष्ट्रीय औसत 15प्रतिषत है। उ0प्र0 में यह 12.60प्रतिषत औसत अधिक है तो यह लाईन लाॅस 22 हजार मिलियन यूनिट बैठता है, जिसकी लागत 5,160 करोड रू0 बैठती है।
ऽ    उपरोक्त सभी आँकड़ों को यदि दृष्टिगत रखें तो कुल घाटा 30 हजार करोड़ है।
ऽ    घाटे की पूर्ति हेतु बकाया 10 हजार करोड़ रूपये सरकार दे, 16 हजार करोड़ रूपये जनता से वसूलें तथा राष्ट्रीय औसत से अधिक लाईन लाॅस 5160 हजार करोड़ रूपये तो उ0प्र0 पावर कार्पोरेषन की आय में 31160 हजार करोड़ रूपये जुड़ जायेगा तो घाटे के बजाय 1160 करोड़ बचत का होगा और जनता पर किसी प्रकार की मूल्य वृद्धि की आवश्यकता नहीं होगी।
ऽ    लेकिन यदि वास्तविक लाईन लाॅस जो अधिकाधिक 7 प्रतिषत होना चाहिए तो 1720 करोड़ रूपये और आय में वृद्धि होगी। इस प्रकार पावर कार्पोरेषन2880 करोड़ के लाभ में होगा न कि घाटे में।
ऽ    डा0 बाजपेयी नेे आयोग के चेयरमैन को बताया कि भारतीय जनता पार्टी का प्रतिनिधि मण्डल आपसे 03 जनवरी 2014 और 12 मार्च 2014 को मिलकर अपने तथ्यों से अवगत करा चुका है और पाॅवर कारर्पोरेशन और नियामक आयोग का कंसलटेंट एक होने पर अभी तक हुई कार्यवाही की जानकारी मांगी। जिसके उत्तर में नियामक आयोग के चेयरमैन ने कहा कि जांच जारी है, जांच के उपरान्त दोषी पाये जाने पर कार्यवाही होगी।
ऽ    भाजपा ने कहा कि जब आयोग जनता से सुनवाई करे तो उसका इस प्रकार प्रचार-प्रसार हो जिससे जनता को अपना पक्ष रखने का पर्याप्त अवसर दिया जाना चाहिए और जनता द्वारा उठाये गये मुद्दों पर गम्भीरता पूर्वक विचार करना चाहिए और पावर कार्पोरेषन के दबाव में एकतरफा निरस्त नहीं होना चाहिए और जनता के हित की अनदेखी नहीं होनी चाहिए।
ऽ    आयोग के चेयरमैन ने बताया कि चुनाव आचार संहिता लागू होने के कारण से नोटिफिकेशन की प्रक्रिया रोकी गई थी। इस बार एकतरफा जनहित की उपेक्षा कर बिजली दर वृद्धि की अनुमति नहीं दी जायेगी।
ऽ    भारतीय जनता पार्टी ने यह निश्चय किया कि अबकी बार जन सुनवाई प्रदेश में आठ स्थानों पर होगी जिसमे जनता के पक्ष को तर्कपूर्ण ढंग से रखा जायेगा और एकतरफा निरस्त नहीं करने दिया जायेगा तथा आयोग ने यदि किसी दबाव में मूल्य वृद्धि की सहमति दे भी दी तो इस बार मूल्य वृद्धि तो दूर पिछली दर पर मूल्यों का भुगतान भी रोका जायेगा और भाजपा पावर कार्पोरेशन के साथ सीधा संघर्ष करेगी और उसकी ईंट से ईंट बजायेगी और उसे चैन से बैठने नहीं देगी।
प्रतिनिधि मण्डल में प्रदेश उपाध्यक्ष शिवप्रताप शुक्ला, गोपाल टण्डन, प्रदेश मंत्री अनूप गुप्ता, प्रदेश प्रवक्ता डा0 चन्द्र मोहन, प्रदेश मीडिया प्रभारी मनीष शुक्ला, सहमीडिया प्रभारी अनीता अग्रवाल, राहुल मिश्रा, अशोक मिश्रा, विपिन अवस्थी, आनन्द मोहन भटनागर शामिल रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

वीरता के लिए राष्ट्रपति का पुलिस पदक, राष्ट्रपति का पुलिस पदक का बार, पुलिस पदक एवं पुलिस पदक का बार हेतु पुलिस कर्मियों को मिलने वाले भत्ते को दोगुना किया गया

Posted on 24 May 2014 by admin

वीरता के लिए राष्ट्रपति का पुलिस पदक, राष्ट्रपति का पुलिस पदक का बार, पुलिस पदक एवं पुलिस पदक का बार हेतु राजपत्रित व अराजपत्रित श्रेणी के पुलिस कर्मियों को मिलने वाले भत्ते को दोगुना किया गया। शासन द्वारा यह निर्णय भारत सरकार की संस्तुति के आधार पर लिया गया है।
प्रमुख सचिव गृह श्री अनिल कुमार गुप्ता ने उक्त जानकारी देते हुए आज यहां बताया कि वीरता के लिए राष्ट्रपति का पुलिस पदक एवं राष्ट्रपति का पुलिस पदक का बार हेतु अब प्रतिमाह 1500 के स्थान पर 3000 रुपये मिलेंगे। इसी प्रकार वीरता के लिए पुलिस पदक तथा वीरता के लिए पुलिस पदक का बार हेतु अब प्रतिमाह 900 रुपये के स्थान पर 2000 रुपये दिये जाने का निर्णय लिया गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राष्ट्रपति भवन 24ध्25 मई को जनता के लिए बंद रहेगा

Posted on 24 May 2014 by admin

आगामी शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियों को देखते हुए राष्ट्रपति भवन मई 24 और 25ए मई 2014 को पर्यटकों के लिए बंद रहेंगा। और 24 मई 2014 को होने वाले गार्ड समारोह के लिए भी कोई परिवर्तन नहीं किया जाएगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने भ्रष्टाचार के आरोपी जनपद रायबरेली के जिला आबकारी अधिकारी को तात्कालिक प्रभाव से निलम्बित करने के निर्देश दिये

Posted on 24 May 2014 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने अवैध वसूली के आरोपी जनपद रायबरेली के जिला आबकारी अधिकारी श्री निरंकार नाथ पाण्डेय को तात्कालिक प्रभाव से निलम्बित करते हुए जांच आख्या शीघ्र उपलब्ध कराने के निर्देश दिये हैं।
यह जानकारी देते हुए शासन के प्रवक्ता ने आज यहाॅ बताया कि श्री अभिषेक जायसवाल पुत्र श्री विजय कुमार जायसवाल महानगर लखनऊ ने 25 अप्रैल, 2014 को श्री पाण्डेय के विरुद्ध भ्रष्टाचार के गम्भीर आरोप लगाते हुये उप आबकारी आयुक्त लखनऊ से शिकायत की थी। श्री जायसवाल ने श्री पाण्डेय द्वारा सरकारी कार्य सम्पादन में पैसा मांगते हुए इनकी आवाज रिकार्ड की सीडी भी उपलब्ध करायी है, जो उप आबकारी आयुक्त, लखनऊ की जांच में सही पायी गयी है। उप आबकारी आयुक्त की जांच आख्या के आधार पर श्री पाण्डेय को तात्कालिक प्रभाव से निलम्बित करते हुए संयुक्त आबकारी आयुक्त मेरठ जोन को जांच अधिकारी बनाया गया है। जांच अधिकारी से इस प्रकरण में 30 दिन के अन्दर जाॅच आख्या प्रस्तुत करने के लिए कहा गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री जावेद उस्मानी ने वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दिये

Posted on 24 May 2014 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री जावेद उस्मानी ने वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि शासन की प्राथमिकताओं एवं विकास कार्यक्रमों के उच्च स्तरीय अनुश्रवण एवं स्थलीय निरीक्षण हेतु आवंटित जनपदों में नामित नोडल अधिकारियों को माह की 01 तारीख से 21 तारीख के मध्य भ्रमण कर निरीक्षण रिपोर्ट प्रस्तुत करनी होगी। उन्होंने कहा कि आवंटित जनपद में समीक्षा, सत्यापन एवं निरीक्षण हेतु कम से कम दो कार्यदिवसों में वरिष्ठ अधिकारियों को विकास कार्यो का सत्यापन अवश्य करना होगा। उन्होंने कहा कि नोडल अधिकारियों को भ्रमण के पश्चात प्रस्तुत निरीक्षण रिपोर्ट में सम्बन्धित विभाग के प्रमुख सचिवों को एक सप्ताह के अन्दर आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित कर आख्या सम्बन्धित नोडल अधिकारी तथा कार्यक्रम क्रियान्वयन विभाग को उपलब्ध करानी होगी।
मुख्य सचिव आज सचिवालय स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में शासन की प्राथमिकताओं एवं विकास कार्यक्रमों के उच्च स्तरीय अनुश्रवण एवं स्थलीय निरीक्षण हेतु आवंटित जनपदों के नोडल अधिकारी के रूप में नामित वरिष्ठ अधिकारियों की निरीक्षण आख्या में उल्लिखित विषयों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि नोडल अधिकारियों को अपने आवंटित जनपद का माह में एक बार भ्रमण कर चिन्हित कार्यक्रमो की समीक्षा, विकास कार्यो का भौतिक सत्यापन एवं स्थलीय निरीक्षण, कतिपय कार्यालयों का विस्तृत निरीक्षण एवं एक ग्राम का भ्रमण अवश्य करना होगा। नोडल अधिकारियों द्वारा विकास कार्यो का भौतिक सत्यापन एवं विशेष रूप से बड़ी लागत की कम से कम दो परियोजनाओं के निमार्ण कार्यांे का स्थलीय निरीक्षण किया जायेगा। उन्होंने कहा कि निरीक्षण के दौरान गुणवत्ता के साथ-साथ कार्य पूर्ण करने की समयबद्धता की समीक्षा अवश्य की जाय। उन्होंने कहा कि नोडल अधिकारी निरीक्षण के समय अपने साथ संबंधित जिलाधिकारी द्वारा उपलब्ध कराई गयी अभियन्ताओं की टीम को साथ ले जाना होगा परन्तु जिस विभाग का निरीक्षण किया जाना प्रस्तावित हो उस विभाग के अभियन्ता को टीम में सम्मिलित नहीं किया जाय लेकिन उस विभाग के उत्तरदायी अधिकारी को निरीक्षण के समय अवश्य उपस्थित रहना होगा।
श्री उस्मानी ने यह भी निर्देश दिये कि ग्राम में निरीक्षण के दौरान उप जिलाधिकारी के द्वारा उस ग्राम से संबंधित उन समस्त शिकायतों का विवरण एवं निस्तारण आख्या नोडल अधिकारी के समक्ष अवश्य प्रस्तुत करनी होगी जो पिछले एक वर्ष की अवधि में आयोजित तहसील दिवसों में प्राप्त हुई हांे। नोडल अधिकारी द्वारा इन शिकायतों के निस्तारण की सत्यता की जाॅंच कर अपनी निरीक्षण आख्या में उसका उल्लेख अवश्य करना होगा।
बैठक में प्रमुख सचिव कार्यक्रम क्रियान्वयन श्री एस.पी.गोयल सहित सम्बन्धित विभागों के प्रमुख सचिव एवं सचिव उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2014
M T W T F S S
« Apr   Jun »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
262728293031  
-->




 Type in