Archive | May 8th, 2014

महापौर डा. दिनेश शर्मा की माता जी के निधन पर शोक सभा

Posted on 08 May 2014 by admin

लखनऊ के महापौर डा. दिनेश शर्मा की माता जी के निधन पर भारतीय जनता पार्टी लखनऊ महानगर ने गहरा शोक व्यक्त किया है। महानगर अध्यक्ष मनोहर सिंह की अध्यक्षता में एक शोक सभा नगर कार्यालय कैसरबाग पर सम्पन्न हुई। राष्ट्रीय कार्यसमिति सदस्य जयपाल सिंह ने गहरा शोक व्यक्त करते हुये उनके परिवार को इस संकट की घड़ी में दुःख सहन करने एवं मातृत्मा को मोक्ष प्रदान करने की ईश्वर से कामना की। शोक सभा में पूर्व विधायक सुरेश तिवारी, सुरेश श्रीवास्तव, विद्यासागर गुप्ता, राकेश श्रीवास्तव, अनुराग मिश्रा अन्नू, मुकेश शर्मा, त्रिलोक सिंह अधिकारी, अवधेश गुप्ता छोटू, रमेश तूफानी, सुधांशु श्रीवास्तव, राजकुमार सिंघल, लखविन्दरपाल सिंह, पुरूषोत्तम कुमार, प्रदीप कुमार आदि कार्यकर्ता उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

देश में ’’सर्वजन हिताय व सर्वजन सुखाय’’ की सरकार बनाने हेतु बी.एस.पी. की राष्ट्रीय अध्यक्ष, सांसद (राज्यसभा) व उत्तर प्रदेश की चार बार रहीं मुख्यमंत्री सुश्री मायावती जी का, बी.एस.पी. उम्मीद्वारों के समर्थन में, सघन चुनावी अभियान के तहत् कल दिनांक 07 मई, 2014 को उत्तर प्रदेश का चुनावी दौरा लगातार जारी

Posted on 08 May 2014 by admin

बी.एस.पी. की राष्ट्रीय अध्यक्ष, सांसद (राज्यसभा) व उत्तर प्रदेश की चार बार रहीं मुख्यमंत्री सुश्री मायावती जी, देश में 16वीं लोकसभा के लिये हो रहे आमचुनाव हेतु अपनी पार्टी के उम्मीद्वारों के समर्थन में सघन चुनावी अभियान के तहत् कल दिनांक 07 मई, सन् 2014 को पूर्वांचल के बलिया व जौनपुर जिले में 2 (दो) चुनावी जनसभाओं को सम्बोधित करेंगी।
सुश्री मायावती जी उत्तर प्रदेश के अपने चुनावी दौरे में कल दिनांक 07 मई, 2014 दिन बुधवार को पहली जनसभा बलिया जिले के टाउन पालीटेक्निक मैदान में व दूसरी जनसभा जौनपुर जिले के वीरबहादुर सिंह पूर्वांचल महाविद्यालय मैदान में सम्बोधित करेंगी।
जैसाकि सर्वविदित है कि अपने देश में सामाजिक परिवर्तन की महानायिका आयरनलेडी सुश्री मायावती जी ने देश में 16वीं लोकसभा के लिये हो रहे आमचुनाव हेतु अपनी पार्टी के राष्ट्रीय अभियान की, दिनांक 22 मार्च को झारखण्ड राज्य की राजधानी राँची में चुनावी जनसभा को सम्बोधित कर शुरूआत की थी और इस क्रम में वे ओडिसा, हरियाणा, महाराष्ट्र, बिहार, चण्डीगढ़, पश्चिम बंगाल, जम्मू-कश्मीर, मध्य प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान, आन्ध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, पंजाब व उत्तराखण्ड राज्य में अनेकों चुनावी जनसभाओं को सम्बोधित कर चुकी हैं और अब इस माह दिनांक 09 मई को प्रचार अभियान की समाप्ति तक उनका लगभग पूरा समय उत्तर प्रदेश में ही पार्टी के चुनाव अभियान के लिये लग रहा है। सुश्री मायावती जी उत्तर प्रदेश में अब तक जि़ला बिजनौर, अलीगढ, मुज़फ्फरनगर, सहारनपुर, बुलन्दशहर, ग़ाजि़याबाद, मेरठ, बागपत, शामली, लखीमपुर खीरी, हरदोई, बरेली, शाहजहाँपुर, मुरादाबाद, अमरोहा, कानपुर, औरैया, फिरोजाबाद, मथुरा, आगरा, फर्रूखाबाद, मैनपुरी, सीतापुर, बाराबंकी, बांदा, महोबा, झांसी, जालौन, फतेहपुर, उन्नाव, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फैजाबाद, गोण्डा, बस्ती, लखनऊ, संत रविदास नगर भदोही, इलाहाबाद, बलरामपुर व श्रावस्ती, अम्बेडकरनगर, बहराइच, मऊ, आजमगढ़, गोरखपुर व कुशीनगर जिले में बड़ी चुनावी जनसभाओं को सम्बोधित कर चुकी हैं।

आज दिनांक 06 मई को सुश्री मायावती जी द्वारा पहली जनसभा देवरिया जिले में स्थित राजकीय इण्टर कालेज परिसर में तथा दूसरी जनसभा कुशीनगर जिले की लालगंज सुरक्षित लोकसभा सीट के लिए आजमगढ़ जिले के ग्राम खरेवां सरांयमीर, मैदान में सम्बोधित करने का कार्यक्रम है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव ने आज गोरखपुर और कुशीनगर में चुनावी जनसभाओं को सम्बोधित करते हुए कहा

Posted on 08 May 2014 by admin

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव ने आज गोरखपुर और कुशीनगर में चुनावी जनसभाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि देश की खराब हालत के लिए कांग्र्रेस और बीजेपी समान रूप से जिम्मेदार हैं। दोनों दल नहीं चाहते कि केन्द्र में तीसरे मोर्चे की सरकार बने, लेकिन इस लोकसभा चुनाव के बाद इन पार्टियों का यह भ्रम टूट जाएगा। चुनाव के बाद केन्द्र में तीसरे मोर्चे की सरकार बनेगी, जिसमें समाजवादी पार्टी की सबसे महत्वपूर्ण भूमिका होगी। अब तक हुए चुनाव के आधार पर कहा जा सकता है कि जनता ने कांगे्रस और बीजेपी को नकार दिया है और ज्यादातर प्रदेशों में तीसरे दलों की जीत होगी।
श्री यादव ने कांग्रेस के नेतृत्व वाली केन्द्र सरकार पर आरोप लगाया कि यूपीए सरकार ने किसानों की समस्याओं की अनदेखी की, जिससे किसानों को भारी कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि केवल समाजवादी पार्टी ही किसानों की दिक्कतों को अच्छी तरह से समझती है। इसीलिए उत्तर प्रदेश की समाजवादी सरकार ने किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए अनेक ऐतिहासिक कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि कृषि उपज बढ़ाने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा ठोस प्रयास किए जा रहे हैं। कृषि योग्य भूमि के विस्तार के लिए भूमि सेना का गठन किया। समाजवादी पार्टी का मानना है कि समाज के उपेक्षित और वंचित वर्गोें को पढ़ाई और दवाई मुफ्त मिलनी चाहिए। इसके मद्देनजर उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार ने गरीबों और कमजोर तबकों के लोगों को  शिक्षा एवं स्वास्थ्य की निःशुल्क सुविधा मुहैया कराने का जनकल्याणकारी कार्य किया है। उन्हांेने भरोसा दिलाया कि चुनाव आचार संहिता समाप्त होने पर राज्य सरकार बेरोजगारों को नौकरी उपलब्ध कराएगी। उन्होंने कहा कि तीसरे मोर्चे की सरकार बनने पर सरकारी कर्मचारियों की रिटायरमेंट की आयु बढ़ाकर 65 वर्ष कर दी जाएगी।
राज्य सरकार द्वारा अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिए किए गए प्रयासों की चर्चा करते हुए कहा सपा प्रमुख ने कहा कि समाजवादी सरकार द्वारा सभी सरकारी योजनाओं में 20 प्रतिशत लाभ मुस्लिम समुदाय को दिये जाने की ऐतिहासिक और अभूतपूर्व व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि इस चुनाव में न तो बीजेपी को और न ही कांग्रेस को बहुमत मिलने जा रहा है। उन्होंने दावा किया कि चुनाव के बाद आगामी सरकार तीसरे मोर्चंे की बनेगी। उन्होेंने कहा कि तीसरे मोर्चे का सबसे बड़ा दल समाजवादी पार्टी ही होगा। उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी ने हमेशा अपने चुनावी घोषणा पत्र में किए गए वादों को पूरा किया है।
श्री मुलायम सिंह यादव ने कहा कि घमण्ड से चूर बीजेपी दल के नेता को इस रैली में उमड़े जनसमूह के जरिए करारा जवाब मिला है, क्योंकि इस गर्मी में भीड़ का जुटाना मुश्किल काम है। जबकि समाजवादी पार्टी की जनसभाआंे में जनता अपने आप आती है। उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी जाति-धर्म से दूर इंसानियत की राजनीति करती है, जबकि बीजेपी प्रदेश व देश में अराजकता का माहौल पैदा करने का काम करती है। इन पार्टियों की सच्चाई अब सबके सामने आ गई है। इस बार के चुनाव में प्रदेश में समाजवादी पार्टी को सबसे ज्यादा सीटें मिलेंगी।
इन जनसभाओं मंे मतदाताओं से समाजवादी पार्टी को सबसे ज्यादा सीटें जिताने की अपील करते हुए श्री यादव ने कहा कि केन्द्र में तीसरे मोर्चे की सरकार बनने से ही देश का समाजवादी विकास होगा तथा आम जनता को वास्तव में आवश्यक सुविधाएं एवं अवसर उपलब्ध हो सकेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उत्तर प्रदेश एक इतिहास बनाने जा रहा है। मैं नीच जाति में पैदा हुआ हूं, चाय बेचने वाला हूं,

Posted on 08 May 2014 by admin

उत्तर प्रदेश एक इतिहास बनाने जा रहा है। मैं नीच जाति में पैदा हुआ हूं, चाय बेचने वाला हूं, नीच जाति में पैदा होना गुनाह है क्या मैं देश को भरोसा देता हूं कि मेरी राजनीति निम्न स्तर की राजनीति नहीं है। हमेशा छोटी जाति के लोगों ने देश के लिए पसीना बहाया है। हमारे पूर्वजों ने हमारी जिन्दगी देश के लिए न्यौछावर कर दिया है। भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार श्री नरेन्द्र मोदी ने उक्त बाते डुमरियागंज से पार्टी प्रत्याशी श्री जगदम्बिका पाल के समर्थन में आयोजित जनसभा मे कही।
श्री मोदी ने कहा आज पूरा देश बदलाव चाहता है। ये सपा, बसपा, कांग्रेस कोई बदलाव लाये हैं क्या एक बार विकास की राजनीति अपना लीजिये आपका भविष्य बन जायेगा। हिन्दू-मुस्लिम दोनों को लडाना बन्द करिये, दोनों को गरीबी से लड़ना चाहिए। अब एक ही मंत्र है सभी को जोड़ो और सभी विकास करो। “एक भारत श्रेष्ठ भारत“ का निर्माण हम करना चाहते हैं। ढीली-ढाली सरकार दिल्ली में नहीं चाहिए। मां-बेटे की सरकार दिल्ली में नहीं चाहिए, रिमोट कंट्रोल वाली सरकार हमें नहीं चाहिए। दिल्ली में सरकार वो चाहिए जो गरीबों की सुनती हो।
मंचासीन प्रमुख लोगों ने श्री जगदम्बिका पाल जी, श्री नरेन्द्र मणि त्रिपाठी जिलाध्यक्ष भाजपा, ब्रह्मप्रकाश चैधरी, डा0 पंकज सिंह, प्रदेश उपाध्यक्ष डा0 महेन्द्र सिंह, श्रीमती स्नेहलता पाल, श्रीमती पूजा पाल, श्री परमात्मा पाण्डेय, श्री राजमणि पाण्डेय, श्री स्वयंबर चैधरी, श्री रामनेवास यादव, श्री हरिशंकर सिंह, श्री गोविन्द माधव, श्री लालजी त्रिपाठी, श्री राघवेन्द्र पाण्डेय, श्री राम कुमार कुंवर, श्री सच्चिदानन्द चतुर्वेदी आदि लोग मौजू रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मीकान्त वाजपेई ने पार्टी मुख्यालय पर आयोजित पत्रकार वार्ता में कहा

Posted on 08 May 2014 by admin

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मीकान्त वाजपेई ने पार्टी मुख्यालय पर आयोजित पत्रकार वार्ता में कहा कि फैजाबाद में मंच पर लगे भगवान श्रीराम के चित्र पर बौखलाई कांगे्रस चुनाव आयोग से शिकायत कर रही है। जबकि कांगे्रस को यह ज्ञात होना चाहिए कि मूल संविधान में मौलिक अधिकारों के पृष्ठ पर भगवान राम , लक्ष्मण व माता सीता का चित्र है तो राज्य के नीति निदेशक तत्वों के पृष्ठ पर भगवान श्री कृष्ण का चित्र है अन्य पृष्ठों पर भी नटराज व अन्य देवी देवताओं के चित्र है। भगवान श्री राम तो भारत के कण-कण में है। निर्वाचन आदर्श आचार संहिता धर्म स्थान के प्रयोग व धर्म के नाम पर वोट मांगने पर प्रतिबंध लगाती है। जबकि फैजाबाद की सभा में ऐसा कुछ भी नही हुआ। डा0 बाजपेयी ने श्री राम को हिन्दू जीवन दर्शन बताया और कहा कि महात्मा गांधी ने भी जीवन के अंतिम क्षण में “हे राम“ का उच्चारण किया था।
डा0 बाजपेयी ने आजमगढ़ के बयान पर कहा कि आजमगढ़ जिला आतंकवादी बनाने का सबसे बड़ा केन्द्र हैं। सिमी के लिए ये जिला सबसे अधिक आतंक को खाद-पानी देने वाला रहा है।आजमगढ़ का सरायमीर और संजरपुर का इलाका दर्जनों युवाओं को आतंकवाद में लाने का केन्द्र बिन्दु रहा है। संजरपुर के 13 युवक जिसमें कई उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे थे, वे सितंबर 2008 दिल्ली के बम विस्फोटों में शामिल रहे है। जबकि सरायमीर ने कई माफियाओं को निकाला हैै। जिनकी डेढ़ दर्जन से अधिक संख्या रही है जिसने क्राइम बाजार में सैकड़ों जनरेशन-एक्स पैदा किए है।
इन दो नामों के अलावा मुबारकपुर,बिलारीगंज,लारगंज, बिंदवाल, अनवाॅक, बिशान और मोहम्मदपुर भी आतंकवाद की नर्सरी का गढ़ रहा है। जहां से अबु सलेम, अबु बशर, मोहम्मद सैफ, आतिफ, खालिद जीशान, शकील, जिया खान, सलमान साजिद, शहजाद, जुनैद और शादाब समेत सैकड़ों युवक शामिल है।
सरायमीर आजमगढ की इस सूची में हाजी मस्तान, दाउद इब्राहिम, सरायमीर का दामाद अबू सलेम, और इनकी दूसरी पीढी सलीम चिकना, इरफान गूंगा जाकि मूलतः क्रांटेक्ट किलर रहे है।सरायमीर का शाहिद बद्र फलाही सिमी यानि इस्लामिक मूवमेंट आॅफ इंडिया का पहला अध्यक्ष रहा है।आजमगढ़ की आतंकवादी नर्सरी में 25 ऐसे नाम शामिल है। जिसमें आतिश और साजिद संजरपुर के थे जोकि बटला हाउस इकाउंटर में मारे गए।सिमी का एक टाॅप एक्टिीबिस्ट रहा अबु बशर सरायमीर का रहने वाला है जो गिरफतार किया गया था जो कि अहममदाबाद सीरियल विस्फोट का मास्टर माइंड था। इसके साथ मारे गए आतिफ और सईद संजरपुर के रहने वाले थे जबकि मोहम्मद सैफ सरायमीर का रहने वाला था। सरायमीर में सिमी का स्लीपर सेल काम करता है जिसका भंडाफोड आईबी ने 2008 में किया था। आजमगढ़ पिछले तीन दशकों में हवाला कारोबार का सबसे बडा केन्द्र बना हुआ है। सरायमीर और संजरपुर ऐसे केन्द्र है जिसमें दो दशकों के दौरान सबसे ज्यादा आर्थिक संपन्नता आयी हैै। यासीन भटकल के साथ गिरफ्तार किया गया दूसरा आतंकी असदुल्ला अख्तर उर्फ हड्डी उर्फ तबरेज आजमगढ कोतवाली का रहने वाला है।लखनऊ जेल में बंद हूजी के आतंकी सैफ और रईस सरायमीर के है वहीं सलमान संजरपुर का रहने वाला है। 1998 में एसटीएफ ने 54 आतंकवादियों को पकड़ा था और नौ को मार गिराया था जिसमें से 29 आजमगढ़ के है।यूपी के बरेली, नैनी, लखनऊ, उन्नाव जेल में 46 आतंकी बंद है जिसमें से 19 आजमगढ के है। जिनपर 50 आतंकी घटनाओं में शामिल होने का आरोप है। यूपी के 16 जिलों में आजमगढ कनेक्शन के आतंकी स्लीपिुग माड्यूल काम कर रहे हैं जिसमें पासबा-ए-अहले हदीस, सिमी, हरकत-उल-अंसार, अलवर्क तंजीम के एजेंट फैले हुए हैं
डा0 बाजपेयी ने आतंकियों के मसले पर तथाकथित सेक्युलर नेताओं को भी आड़े हाथों लिया। उन्होने कहा कि अहमदाबाद बम ब्लास्ट के बाद पकडे गए अबु बशर जो कि सरायमीर आजमगढ़ से गिरफ्तार किया गया था कि गिरफ्तारी को लेकर देश के कई नेताओं और धार्मिक मौलानाओं ने विरोध किया था। सपा, बसपा, कांग्रेस समेत बसपा के आजमगढ सांसद अकबर अहमद डंपी ने खुला विरोध करते हुए इनको बेगुनाह बताया था। कांग्रेस नेता रामनरेश यादव, महाराष्ट्र सपा अध्यक्ष अबु आजमी, तीस्ता सीतलवाड़, अमर सिंह, मुलायम सिंह यादव, लालू प्रसाद यादव  और दिल्ली जामा मसजिद के शाही इमाम बुखारी आदि ने अबु बशर के आजमगढ के घर का दौरा करके सरकार को खुली चुनौती दी थी। शाही इमाम तो खुले बगावत के मूड में थे और उन्होंने दिल्ली में बडी रैली की थी जिसमें आजमगढ से ले जाने के लिए रेलगाडी रिजर्व करायी गई थी। बटला मामले को लेकर इमाम और तीस्ता सीतलवाड ने कोर्ट में भी दस्तक थी। पहली बार देश में किसी धार्मिक नेता ने खुलकर आतंकवादियों का साथ दिया था।
दिल्ली में सीरियल विस्फोट किया गया था और कुछ दिन बाद ही आतिफ और साजिद को मारा गया था जबकि सैफ समेत चार को पकडा गया था तब पता चला था कि आजमगढ के संजरपुर कनेक्शन से के ये युवक जयपुर बेंगलुरू बम विस्फोट में भी शामिल रहे है। एक समय तो मुख्यमंत्री पद पर बैठी मायावती ने भी पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव को सिमी का प्रोटेक्टर बताया था। प्रदेश में सिमी का विस्तार सपा शासन काल के दौरान 2005 के आसपास तेजी से हुआ था। मुलायम ने स्वयं ही सिमी चीफ नागौरी के खिलाफ बहराइच कोर्ट से मामला वापस लेने का आदेश दिया था।बटला इनकाउंटर के बाद कांग्रेस के महासचिव रहे दिग्विजय सिंह ने आजमगढ़  को एजेंसियों द्वारा आतंक की नर्सरी बताने पर आलोचना की थी। अदालत द्वारा दिल्ली पुलिस को क्लीन चिट देने के बाद ये महासचिव और अमर सिहं समेत कई नेताओं ने सरायमीर जाकर आंसू बहाये थे। सलमान खुर्शीद ने कहा था कि जब मैंने मैडम सोनिया गांधी को बटला मुठभेड की जानकरी बतायी तो सोनिया जी रो पडी और कहा कि वहां के युवकों के साथ गलत किया जा रहा है।
डा0 बाजपेयी ने अगले चरणों के मतदान में गड़बड़ी की आशंका जताते हुए केन्द्रीय सुरक्षा बलों की पर्याप्त तैनाती की मांग की व मतगणना में भी केन्द्रीय कर्मचारियों को लगाने का आग्रह किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बच्चों की प्रार्थना अवश्य और शीघ्रता से सुनी जाती है — डा. (श्रीमती) भारती गाँधी, प्रख्यात शिक्षाविद् व संस्थापिका-निदेशिका, सी.एम.एस.

Posted on 08 May 2014 by admin

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर आॅडिटोरियम में आयोजित ‘विश्व एकता सत्संग’ में बोलते हुए सी.एम.एस. संस्थापिका-निदेशिका, प्रख्यात शिक्षाविद् व बहाई धर्मानुयायी डा. (श्रीमती) भारती गाँधी ने कहा कि ईश्वर बच्चों द्वारा की गई प्रार्थना को शीघ्रता से एवं अवश्य ही सुनते हैं। ईश्वर के अवतारों ने समय समय पर भिन्न भिन्न धर्मों में अपने को विभिन्न रूपों में प्रकट किया है। राम, कृष्ण, ईसा मसीह, गुरुनानक, पैगम्बर सबने अहिंसा एवं सत्य का पाठ पढाया है तथा धर्म की स्थापना हेतु अपने को बलिदान कर दिया है। उन्होंने बताया कि सूरदास जी ने कहा था कि न्याय युग का प्रारम्भ होने वाला है। इस युग में हरित क्रान्ति व श्वेत क्रांति के कारण अतिसंपन्नता रहेगी। ईश्वर अपने प्रत्येक बच्चे को रोटी, कपड़ा, मकान, शिक्षा एवं चिकित्सा आदि सभी सुविधाएं देना चाहते हैं, परन्तु उसकी पात्रता हमें स्वयं विकसित करनी होगी। इस अवसर पर सी.एम.एस. आर.डी.एस.ओ. कैम्पस की प्रधानाचार्या श्रीमती स्वप्ना मंशारमानी सहित अनेक गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।
विश्व एकता सत्संग में आज सी.एम.एस. आर.डी.एस.ओ. कैम्पस के छात्र-छात्राओं ने स्कूल प्रार्थना से शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों की शुरुआत की। उन्होंने ‘राजा और उनका बीज’ लघु नाटिका प्रस्तुति के माध्यम से संदेश दिया कि सच्चाई एवं ईमानदारी के मार्ग पर चलने वाले को सफलता अवश्य मिलती है। जूनियर सेक्शन के बच्चों ने ‘अपने माँ-बाप का तू दिल न दुखा’ कव्वाली प्रस्तुत कर उपस्थित लोगों की खूब तालियाँ बटोरी।
इस अवसर पर बोलते हुए सी.एम.एस. आर.डी.एस.ओ. कैम्पस की प्रधानाचार्या श्रीमती स्वप्ना मंशारमानी ने कहा कि ईश्वर से कुछ कहने या मांगने से पूर्व उन पर अटूट विश्वास रखना आवश्यक है। उन्होंने एक कहानी के माध्यम से समझाया कि ईश्वर विभिन्न रूपों में हमारी सहायता करते हैं, हमें वह पहचानने एवं जानने की जरूरत है। श्री हसन कमाल आब्दी जी ने कहा कि माँ का दर्जा खुदा के बराबर है क्योंकि माँ में ही ईश्वर के सारे गुण होते हैं। माँ ईश्वर की भाँति अपने बच्चों पर अपना सर्वस्व न्योछावर करती रहती है और बच्चे बड़े होकर माँ का अपमान करते हैं। श्री आब्दी ने मनुष्य का धर्म समझाते हुए कहा कि धर्म का पालन प्रेम एवं सहायता में निहित होता है न कि विशेष स्थान पर विशेष रूप से पूजा करना धर्म है। वरिष्ठ पत्रकार श्री वीर विक्रम बहादुर मिश्र ने कहा कि ईश्वर को उसके स्वरूप से नहीं बल्कि स्वभाव से जानिए। जहाँ करुणा एवं प्रेम है, वहीं ईश्वर का वास है। ईश्वर की कृपा सर्वत्र विद्यमान है। श्री प्रद्युम्न कुमार मिश्रा ने कहा कि पढ़ाई-लिखाई के साथ अगर बच्चों को सत्संग में लाकर ईश्वरीय बातें सिखाई जायें तो ऐसे बच्चे अद्भुद विकास करते हैं और सी.एम.एस. के बच्चे ऐसे ही बन रहे हैं। अंत में डा. भारती गाँधी ने सभी को धन्यवाद दिया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सी.एम.एस. के सभी कैम्पस 7 मई से 30 जून तक बंद रहेंगे

Posted on 08 May 2014 by admin

सिटी मोन्टेसरी स्कूल के सभी कैम्पस आगामी 7 मई से 30 जून तक बन्द रहेंगे। भीषण गर्मी को देखते हुए विद्यालय मैनेजमेन्ट ने आगामी 7 मई से 30 जून तक ग्रीष्मावकास करने का निर्णय लिया है। उक्त जानकारी सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने दी है। श्री शर्मा ने बताया कि भीषण गर्मी से बच्चों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की प्रबल संभावना है। अतः 48000 छात्रों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए सी.एम.एस. के सभी कैम्पस 7 मई से बंद हो जायेंगे जो कि 1 जुलाई को पुनः खुलेंगे। श्री शर्मा ने बताया कि केवल हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट के छात्र, जिनकी तुलनात्मक परीक्षा (कम्परेटिव एग्जामिनेशन) की तैयारी हेतु अतिरिक्त क्लास लगनी है, केवल वही छात्र प्रातः 7.00 बजे से दोपहर 12.00 बजे तक विद्यालय आयेंगे, इसके अलावा कोई भी छात्र ग्रीष्मावकाश के दौरान विद्यालय नहीं आयेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सी.एम.एस. शिक्षकों का ‘चरित्र निर्माण मार्च’ 7 मई को

Posted on 08 May 2014 by admin

सिटी मोन्टेसरी स्कूल के 3000 से अधिक शिक्षक/शिक्षिकाएं आगामी 7 मई को विशाल ‘चरित्र निर्माण मार्च’ निकाल रहे हैं। सी.एम.एस. शिक्षकों का यह विशाल चरित्र निर्माण मार्च 7 मई को प्रातः 7.30 बजे गोमती नगर एक्सटेंशन स्थित मकदूमपुर पुलिस चैकी से प्रारम्भ होकर सी.एम.एस. गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) आॅडिटोरियम तक जायेगा। इस अवसर पर फादर जोश आइकारा, चेयरमैन, काउन्सिल फाॅर द इण्डियन स्कूल सार्टिफिकेट एक्जामिनेशन, मुख्य अतिथि होंगे। उक्त जानकारी सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने दी है। श्री शर्मा ने बताया कि इस ‘चरित्र निर्माण मार्च’ का उद्देश्य भावी पीढ़ी में चारित्रिक उत्कृष्टता एवं नैतिक व आध्यात्मिक उत्थान का अलख जगाना है, साथ ही समाज को यह संदेश देना है कि चारित्रिक व नैतिक उत्थान के बगैर आदर्श समाज की परिकल्पना साकार नहीं हो सकती है।
श्री शर्मा ने बताया कि इस विशाल चरित्र निर्माण मार्च के द्वारा सी.एम.एस. शिक्षक पारिवारिक एकता, विश्व एकता व विश्व शान्ति का अलख जगाने के साथ-साथ भीवी पीढ़ी के चरित्र निर्माण व नैतिक उत्थान की पुरजोर अपील करेंगे। सी.एम.एस. शिक्षक हाथों में ग्लोब लेकर जन-मानस से अपील करेंगे कि चरित्र निर्माण की सद्शिक्षा आज के युग की सबसे बड़ी आवश्यकता है। मनुष्य को चरित्रवान, न्यायपूर्ण, सुखी और समृद्ध बनाने में सद्शिक्षा सहायक होती है। इस विशाल मार्च में सी.एम.एस. शिक्षक विभिन्न देशों के राष्ट्रीय ध्वज, महान अवतारों एवं महापुरूषों के चित्र, धार्मिक एकता एवं चरित्र निर्माण से ओतप्रोत स्लोगन की ताख्तियां, बैनर्स आदि के द्वारा धार्मिक एकता एवं चरित्र निर्माण का अभूतपूर्व दृश्य प्रस्तुत करेंगे।
सी.एम.एस. शिक्षकों के ‘चरित्र निर्माण मार्च’ के उपरान्त विद्यालय के कर्तव्यपरायण व विद्वान शिक्षकों के सम्मान में ‘शिक्षक धन्यवाद समारोह’ का भव्य आयोजन 7 मई को सी.एम.एस. गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) आॅडिटोरियम में किया जा रहा है। इस भव्य समारोह में सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी व डा. (श्रीमती) भारती गाँधी विद्यालय के कर्तव्यपरायण शिक्षकों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित करेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों द्वारा छात्रों ने दिखाई विश्व एकता की झलक

Posted on 08 May 2014 by admin

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, आनन्द नगर कैम्पस के तत्वावधान में न्यू पैरेन्ट्स इवनिंग एवं दो दिवसीय सी.आई.एस.वी. मिनी कैम्प का ‘नेशनल प्रजेन्टेशन समारोह’ सी.एम.एस. कानपुर रोड आॅडिटोरियम मंे सम्पन्न हुआ। मुख्य अतिथि के रूप में पधारे माननीय न्यायमूर्ति श्री ए. एन. वर्मा, पूर्व जज, इलाहाबाद हाईकोर्ट ने दीप प्रज्वलित कर समारोह का विधिवत शुभारम्भ किया जबकि समारोह की अध्यक्षता श्री अजय गुप्ता, पी.सी.एस., डिप्टी रजिस्ट्रार, सोसाइटीज, उ.प्र. ने की। इस रंगारंग समारोह में सी.एम.एस. छात्रों ने शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों का ऐसा अद्भुद समाँ बाँधा कि दर्शक मंत्रमुग्ध हो गये। समारोह में विभिन्न देशों के प्रतिनिधि बने बच्चों ने विभिन्न देशों की पारम्परिक पोशाक में गीत, संगीत व लोकनृत्यों के माध्यम से विश्व एकता की शानदार मिसाल प्रस्तुत करते हुए हॅसते-गाते विश्व परिवार की भव्य झाँकी प्रस्तुत की। मैत्री, सद्भाव व भाईचारे की भावना से ओतप्रोत इस लघु विश्व की दर्शकों ने भूरि-भूरि प्रशंसा की। इस दो दिवसीय चिल्ड्रेन्स इन्टरनेशनल समर विलेज (सी.आई.एस.वी.) मिनी कैम्प में विद्यालय के छात्रों ने दो दिनों तक साथ-साथ रहकर विश्व शान्ति एवं विश्व बन्धुत्व का प्रशिक्षण प्राप्त किया तथापि इस शिविर का समापन ‘नेशनल प्रजेन्टेशन समारोह’ के साथ हुआ। इस अवसर पर भारी संख्या में उपस्थित अभिभावकों ने विश्व शान्ति एवं विश्व एकता से ओतप्रोत शैक्षिक कार्यक्रमों के माध्यम से अन्तर्राष्ट्रीय बाल शिविरों के बारे में जानकारी प्राप्त की।
इस अवसर पर अपने उद्बोधन में मुख्य अतिथि श्री ए. एन. वर्मा, पूर्व जज, इलाहाबाद हाईकोर्ट ने अभिभावकों का आहवान किया कि बच्चों में समस्त मानवजाति के लिए प्रेम व भाईचारा की भावना का संचार करने हेतु उनमें प्रारम्भ से ही वैश्विक दृष्टिकोण का विकास करें। ऐसे ही बच्चे आगे चलकर मानव जाति का गौरव बनेंगे। समारोह की अध्यक्षता करते हुए श्री अजय गुप्ता, पी.सी.एस., डिप्टी रजिस्ट्रार, सोसाइटीज, उ.प्र. ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम बच्चों के सर्वांगीण विकास में विशेष सहायक हैं। नन्हें-मुन्हें बच्चों के ऐसे शिविरों में एक साथ मिलजुल कर रहने से सहयोग की भावना का विकास होता है एवं उनमें शान्ति, एकता एवं आपसी भाईचारे का प्रादुर्भाव होता है एवं यही भावना एक दिन विश्व एकता को साकार करने में मील का पत्थर साबित होगी।
इस अवसर पर अभिभावकों व छात्रों को सम्बोधित करते हुए सी.एम.एस. आनन्द नगर कैम्पस की
प्रधानाचार्या श्रीमती रीना सोटी ने कहा कि प्रत्येक बच्चा धरती का प्रकाश बन सकता है। इसके लिए जरूरी है कि उसे उद्देश्यपूर्ण शिक्षा मिले और एक स्नेहमयी वातावरण में उसका बहुमुखी विकास हो। उन्होंने कहा कि शिक्षा ऐसी होनी चाहिए जो आगे आने वाली पीढि़यों को संरक्षण व सुरक्षा प्रदान करे। उन्होंने इस समारोह में अभिभावकों के अपार सहयोग हेतु हार्दिक धन्यवाद ज्ञापित किया। सी.आई.एस.वी. (भारत) के यू.पी. चैप्टर के अध्यक्ष तथा प्रख्यात शिक्षाविद् व सी.एम.एस. संस्थापक डा. जगदीश गाँधी ने कहा कि सी.एम.एस. किताबी ज्ञान के साथ साथ मानवता की शिक्षा देकर बच्चों का सम्पूर्ण विकास करने को प्रतिबद्ध है और आज का यह कार्यक्रम इन्हीं विचारों का साकार रूप है। उन्होंने कहा कि वर्तमान परिवेश में ऐसे प्रयासों की जरूरत है जिससे प्रत्येक बालक को घर व विद्यालय दोनों जगह विश्व शान्ति एवं विश्व एकता के विचार मिल सकें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

संजय गाॅधी को हमने आप को सौंपा, निर्णय आप को करना है - मेनका गाॅधी

Posted on 08 May 2014 by admin

जिन्दगी में हमने संजय गाॅधी की मृत्यु के बाद मैने बहुत उतार- चढ़ाव देखा है। वरूण गाॅधी को हमने आप को सौंप दिया ह ैअब निर्णय आप को करना है। वरूण का मान-सम्मान अब आप के हाथों में है। उक्त बातें  कुड़वार के राम लीला मैदान में लगभग पाॅच हजार की भीड़ को सम्बोधित करते हुए मेनका गाॅधी ने कहा कि संजय गाॅधी की मृत्यु के  तीस वर्ष बाद मैं सुलतानपुर में आई हॅ। वरूण गाॅधी जब चार साल के थे तब मैं यहाॅ लेकर आई हॅ। संजय गाॅधी के मरने के बाद मैं सेजय विचार मंच के माध्यम से अमेठी में चुनाव लड़ी थी परन्तु वहाॅ हमें प्रापर रिसपान्स नहीं मिला। तब में चली गई। पर सुलतानपुर को वे अपना मानते थे तथा अमेठी संसदीय भी इसी जनपद में आता था। तभी से उनके मन में सुलतानपुर को विकास के रास्ते पर लाना चाहते थसे। पर उनकी आकस्मिक मृत्यु के बाद वे  सभी कार्य अधूरे रह गये। अब उस अधूरे कार्य को पूरा करने के लिए उनके बेटे को मैंने आप को सांैप दिया है। मेरा लड़का कभी झूठ नहीं बोलता है वह जोे कहता है वही करता है। सुलतानपुर जनपद का विकास करना ही मेरे बेटे वरूण गाॅधी का सपना है जो इसे वह पूरा करेगा। भाजपा ने मेरे व वरूण गाॅधी को अपने हिसाब से क्षेत्र चुनना था। परन्तु वरूण गाॅधी  पहली बार पीली भीत से चुनाव लड़ाया जहाॅ से वहाॅ की जनता ने तीन लाख से अधिक वोटो से जिताया। परन्तु इस बार वरूण ने सुलतानपुर से चुनाव लड़ने की इच्छा जताई । जिसे भाजपा ने यहाॅ से टिकट अेकर चुनाव लड़ाया । वरूण गाॅधी के मन में सुलतानपुर के लिए अपनापन है इसी लिए वरूण  ने सुलतानपुर को चुना और यहीं से चुनाव लड़ने का फैसला किया। यदि आप वरूण गाॅधी के सम्मान को बचायेगे तो लिष्चित ही सुलतानपुर कि विकास में कोई कमी नहीं छोड़ेगे। इसी तरह जयसिंहपु    र के बगिया चैराहा तथा नगर के तिकोनिया पार्क में विषाल जनसमूह को सम्बोधित करते हुए कहा कि वरूण को हमने आप को सौंप दिया है। वह आप के बीच में आप को अपना समझ कर आया है। अब निर्णय आप सभी के हाथ में है। कुड़वार के राम लीला मैदान में एक बात और मेनका गाॅधी ने कहा कि मेरे लड़के की जान को खतरा है।  आप सभी लोग जानते हैं कि यह खतरा किससे है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2014
M T W T F S S
« Apr   Jun »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
262728293031  
-->









 Type in