Archive | May 20th, 2014

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव ने आज लोकसभा चुनावो के परिणामो से निराश न होने और जनता का भरोसा पुनः प्राप्त करने की सलाह पार्टी के कार्यकर्ताओं और नेताओं को दी है।

Posted on 20 May 2014 by admin

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव ने आज लोकसभा चुनावो के परिणामो से निराश न होने और जनता का भरोसा पुनः प्राप्त करने की सलाह पार्टी के कार्यकर्ताओं और नेताओं को दी है। उन्होने कहा जिन सिद्धांतों के लिए समाजवादी पार्टी प्रतिबद्ध रही है उन सिद्धांतो लिए संघर्ष जारी रहेगा। श्री यादव ने आज यहां पार्टी मुख्यालय में समाजवादी पार्टी के लोकसभा प्रत्याशियों के साथ बैठककर चुनाव परिणामों की समीक्षा की। इस मौके पर मुख्यमंत्री एवं समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव, लोक निर्माण, सिंचाई, सहकारिता एवं राजस्व वरिष्ठ मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव विधान सभा अध्यक्ष श्री माता प्रसाद पाण्डेय, मंत्री श्री बलराम यादव, प्रवक्ता एवं मंत्री श्री राजेन्द्र चैधरी तथा प्रदेश सचिव श्री एस0आर0एस0 यादव भी मौजूद थे।
राष्ट्रीय अध्यक्ष जी को समाजवादी पार्टी के प्रत्याशियों ने अपने निर्वाचन क्षेत्रों के समीकरणों में उतार चढ़ाव के बारे में बताया। श्री मुलायम सिंह यादव ने अपने सम्बोधन में कहा कि लोकतंत्र में जनशक्ति सबसे बड़ी है। हमें जनता के बीच जाकर तत्काल उसका आभार जताना चाहिए। जनसामान्य को विश्वास दिलायें कि हम उनके सुख-दुःख में उनके साथ रहेगें। समाजवादी सरकार ने दो वर्ष में जनहित की जो योजनाएं चलाई है जनता उनसे लाभान्वित होगी।
श्री यादव ने कहा कि समाजवादी सरकार ने किसानों, गरीबों और पिछड़ों के लिए तमाम योजनाएं चाई है ताकि उनका आर्थिक विकास हो। किसानों को कर्ज माफी, फसल बीमा आपदा राहत, मुफ्त सिंचाई सुविधा दी गई है। गरीबों को सस्ते आवास, बस्तियों के सम्पर्क मार्गो का निर्माण एवं लड़कियों की शादी के लिए 30 हजार रूपए की धनराशि का प्राविधान किया गया है। बुनियादी ढांचे के निर्माण पर बल देने के साथ उद्योग, रोजगार और कौशल प्रशिक्षण की योजनाओं को भी अमली जामा पहनाया गया है। नौजवानों को बेरोजगारी भत्ता दिया जा रहा है। इसलिए राजनीति में पूरे आत्मविश्वास के साथ जुटे रहें और कतई निराश न हों।
समाजवादी पार्टी को 2014 में 22Û26 प्रतिशत मत मिले हैं। समाजवादी पार्टी को समाज के हर वर्ग का समर्थन और सहयोग मिला है। लोकसभा चुनावो में समाजवादी पार्टी के प्रत्याशियों ने नेताजी को विश्वास दिलाया कि उनके नेतृत्व में प्रदेश के विकास और सामाजिक न्याय के लिए वे अपना काम करते रहेगें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी, उत्तर प्रदेश अवध क्षेत्र के क्षेत्रीय मीडिया प्रभारी अंजनी कुमार श्रीवास्तव ने यह जानकारी दी है।

Posted on 20 May 2014 by admin

भारतीय  जनता पार्टी, उत्तर प्रदेश अवध क्षेत्र के क्षेत्रीय मीडिया प्रभारी अंजनी कुमार श्रीवास्तव ने यह जानकारी दी है। कि सेक्टर 13 सी-3981 संतोष जैन के आवास के आसपास लगभग 15 दिनों से जलापूर्ति जलसंस्थान द्वारा ठप कर दी गयी है। जबकि सम्बंधित अधिकारियों से लिखित व मौखिक रूप  से यह जानकारी दी गयी है, कि भीषण गर्मी में सेक्टर 13 के लोग एक-एक बूंद पानी के लिए तरस रहे है। अगर अविलम्ब जलापूर्ति चालू नहीं की गयी, तो बाध्य होकर क्षेत्रीय जनता व भाजपा के लोग जल संस्थान राजाजीपुरम जोन-6, पर धरने पर बैठने के लिए बाध्य होगंे।
क्षेत्रीय पदाधिकारियों ने सेक्टर 13 में जलापूर्ति ने होने की सरकार की निन्दा की हैं । उपाध्यक्ष मान सिंह, अतुल दीक्षित, अमर सिंह, महामंत्री भिखारी सिंह, मंत्री विजय प्रताप सिंह, राजीव मिश्रा, धीरेन्द्र बहादुर सिंह, नीरज सिंह, कोषाध्यक्ष प्रदीप भार्गव, क्षेत्रीय प्रवक्ता दिलीप श्रीवास्तव, वीरेन्द्र गोस्वामी आदि।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

कविता लेखन प्रतियोगिता का प्रथम पुरस्कार सी.एम.एस. छात्रा को

Posted on 20 May 2014 by admin

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) की कक्षा-12 की प्रतिभाशाली छात्रा कृति कक्कड़ ने अन्तर-विद्यालयी कविता लेखन प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार अर्जित कर विद्यालय का नाम गौरवान्वित किया है। यह जानकारी सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा दी है। श्री शर्मा ने बताया कि यह प्रतियोगिता सेंट एग्नेश लाॅरेटो डे स्कूल के तत्वावधान में ‘बाॅलबार्ड-2014’ के अन्तर्गत आयोजित हुई, जिसमें लखनऊ के कई प्रतिष्ठित विद्यालयों के छात्रों ने प्रतिभाग कर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। इस प्रतियोगिता में सी.एम.एस. गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) की प्रतिभाशाली छात्रा कृति कक्कड़ ने अपने साहित्यिक ज्ञान, कल्पनाशीलता एवं रचनात्मक लेखन का शानदार प्रदर्शन कर प्रथम पुरस्कार अर्जित किया। कृति कक्कड़ ने अपनी कविता में सामाजिक सद्भाव, एकता व शान्ति से परिपूर्ण विश्व व्यवस्था की अभूतपूर्व झलक प्रस्तुत की। प्रतियोगिता के आयोजकों ने इस प्रथम पुरष्कृत छात्रा को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया।
श्री शर्मा ने बताया कि सी.एम.एस. सदैव ही विभिन्न रचनात्मक एवं सृजनात्मक प्रतियोगिताओं के माध्यम से अपने छात्रों की बहुमुखी प्रतिभा को निखारने के साथ ही जीवन में आगे ही आगे बढ़ने हेतु प्रोत्साहित करता रहता है। सी.एम.एस. का लक्ष्य बच्चों को वल्र्ड लीडर के रूप में तैयार करने वाली शिक्षा उपलब्ध कराना है। ताकि वे कल के विश्वव्यापी समाज का नेतृत्व अपने विकसित मानवीय दृष्टिकोण से कर सके। सी.एम.एस. द्वारा वैज्ञानिक युग के महत्व को स्वीकारते हुए अपने छात्रों का दृष्टिकोण वैज्ञानिक एवं विश्वव्यापी बनाने के उद्देश्य से जोरदार प्रयास किये जा रहे हंै। विगत वर्षो में सी.एम.एस. के छात्रों ने विज्ञान, गणित, कम्प्यूटर टैक्नालाॅजी, इण्टरनेट एवं साइवर स्पेस विषयों की अनेक राष्ट्रीय तथा अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित प्रतियोगिताओं में सर्वाधिक पुरस्कार जीतकर प्रदेश व देश का नाम राष्ट्रीय तथा अन्तर्राष्ट्रीय मंच पर रोशन किया हैै।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

90 प्रतिशत से लेकर 99 प्रतिशत तक अंक प्राप्त करने वाले सी.एम.एस. के 831 मेधावी छात्र सम्मानित

Posted on 20 May 2014 by admin

सिटी मोन्टेसरी स्कूल ने आज एक भव्य समारोह में अपने उन 831 छात्रों को सम्मानित किया जिन्होंने आई.एस.सी. (कक्षा-12) की बोर्ड परीक्षा में 90 प्रतिशत से लेकर 99 प्रतिशत तक अंक अर्जित कर नया  इतिहास रचा है एवं अपने ही पिछले सभी रिकार्डो को ध्वस्त करते हुए नया कीर्तिमान स्थापित किया है। सी.एम.एस. गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) आॅडिटोरियम में आयोजित भव्य ‘मेधावी छात्र सम्मान समारोह’ का विशेष आकर्षण यह रहा कि इस अवसर पर मेधावी छात्रों के साथ ही उनके माता-पिता व टीचर-गार्जियन को भी सार्वजनिक तौर पर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर आई.एस.सी. (कक्षा-12) की बोर्ड परीक्षा में 99 प्रतिशत अंकों के साथ प्रदेश में टाॅप करने वाली एवं राष्ट्रीय स्तर पर दूसरा स्थान अर्जित कर रिकार्ड कायम करने वाली सी.एम.एस. गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) की छात्रा श्रुति अग्रवाल के दादा जी-दादी जी को विशेष रूप से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर 98.75 प्रतिशत अंकों के साथ सी.एम.एस. की आई.एस.सी. इण्टर-कैम्पस मेरिट लिस्ट में द्वितीय स्थान अर्जित करने वाली सी.एम.एस. गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) की छात्रा पारुल श्रीवास्तव एवं सी.एम.एस. महानगर तृतीय कैम्पस के छात्र आर्यन टंडन को भी सम्मानित किया गया एवं इन छात्रों की माताजी, पिताजी एवं टीचर गार्जियन को सम्मानित किया गया। इसी प्रकार आई.एस.सी. (कक्षा-12) की बोर्ड परीक्षा में 90 प्रतिशत से 99 प्रतिशत तक अंक अर्जित करने वाले सभी 831 मेधावी छात्रों को भी सम्मानित किया गया।
इससे पहले मुख्य अतिथि के रूप में पधारे श्री मनोज कुमार सिंह, आई.ए.एस., प्रमुख सचिव, शिक्षा, उ.प्र. शासन, ने दीप प्रज्वलित कर ‘मेधावी छात्र सम्मान समारोह’ का विधिवत उद्घाटन किया। इस अवसर पर अपने उद्बोधन में श्री मनोज कुमार सिंह, आई.ए.एस., ने कहा कि छात्रों के लिए यह समारोह अत्यन्त विशेष है क्योंकि यह आज सम्मानित होने वाले छात्रों को जीवन में और आगे बढ़ने व जीवन की दिशा तय करने हेतु सोचने का अवसर प्रदान करता है, साथ ही साथ अन्य छात्रों को भी प्रेरणा देता है। उन्होंने मेधावी छात्रों को चेताया कि यह तो एक शुरुआत है और आपको अभी बहुत आगे तक जाना है। सी.एम.एस. की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए श्री सिंह ने कहा सी.एम.एस. छात्रों की यह उपलब्धि लखनऊ के लिए गौरव की बात है।
सम्मान समारोह के उपरान्त आयोजित एक प्रेस कान्फ्रेन्स में सी.एम.एस. के ऐतिहासिक परीक्षाफल की जानकारी देते हुए सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने बताया कि वर्ष 2014 की आई.एस.सी. (कक्षा-12) बोर्ड परीक्षा में इस वर्ष सी.एम.एस. से कुल 2253 छात्र बैठे जिनमें से 2243 छात्र उच्च अंको के साथ प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण हुए हैं जबकि 831 छात्रों ने 90 प्रतिशत से लेकर 99 प्रतिशत तक अंक अर्जित कर विद्यालय का नाम सारे देश में गौरवान्वित किया है। डा. गाँधी ने बताया कि इस वर्ष के परीक्षाफल की खास बात यह है कि इस वर्ष विद्यालय की आई.एस.सी. इण्टर-कैम्पस मेरिट सूची में 14 छात्रों ने टाॅप फाइव में जगह बनाई है और इन सभी छात्रों ने 98 प्रतिशत से 99 प्रतिशत तक अंक अर्जित किए हैं। डा. गाँधी ने बताया कि सी.एम.एस. के 2253 छात्रों में से मात्र 1 छात्र अनुत्तीर्ण हुआ है, 3 छात्र परीक्षा से अनुपस्थित रहे एवं 6 छात्र उच्च अंको के साथ द्वितीय श्रेणी में उत्तीर्ण हुए हैं।
डा. गाँधी ने बताया कि आई.एस.सी. (कक्षा-12) बोर्ड परीक्षा की अन्तर-कैम्पस मेरिट सूची में टाॅप फाइव पर रहने वाले छात्रों में प्रथम स्थान पर सी.एम.एस. गोमती नगर प्रथम कैम्पस की छात्रा श्रुति अग्रवाल रही हैं जिन्होंने 99 प्रतिशत अंक अर्जित किया है। दूसरे स्थान पर सी.एम.एस. गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) की छात्रा पारुल श्रीवास्तव एवं सी.एम.एस. महानगर तृतीय कैम्पस के छात्र आर्यन टंडन (दोनों 98.75 प्रतिशत), तीसरे स्थान पर सी.एम.एस. राजाजीपुरम प्रथम कैम्पस के छात्र सत्यम एवं सी.एम.एस. महानगर तृतीय कैम्पस के छात्र रित्विक पाण्डेय व मानस सिन्हा (तीनों 98.50 प्रतिशत), चैथे स्थान पर सी.एम.एस. अलीगंज प्रथम कैम्पस के शारंग अग्रवाल व तन्मय शेखर डबराल, कानपुर रोड कैम्पस के रिशभ टंडन, राजेन्द्र नगर कैम्पस के अमनदीप श्रीवास्तव व गोमती नगर प्रथम कैम्पस के सुजय अग्रवाल (पाँचो 98.25 प्रतिशत) एवं पाँचवे स्थान पर सी.एम.एस. कानपुर रोड कैम्पस के शिखर एवं राजेन्द्र नगर प्रथम कैम्पस के अभिषेक कुमार शर्मा (दोनों 98 प्रतिशत) रहे हैं।
प्रेस कान्फ्रेन्स में पत्रकारों को सम्बोधित करते हुए डा. गाँधी ने कहा कि यह उपलब्धि सी.एम.एस. के विद्वान शिक्षकों व मेधावी छात्रों के कड़े परिश्रम का प्रतिफल है, जिसने आज पूरे देश में लखनऊ का नाम रोशन किया है। डा. गाँधी ने आगे कहा कि यह बड़े प्रसन्नता की बात है कि सी.एम.एस. के 2243 छात्रों ने अत्यन्त उच्च अंको के साथ परीक्षा उत्तीर्ण की हैं लेकिन मुझे और अधिक प्रसन्नता तब होगी जब वे जिन्दगी की परीक्षा में भी सर्वोच्चता प्राप्त करेंगे एवं सी.एम.एस. से प्राप्त उच्च विचारों को जन-जन तक फैलाकर मानवता की सराहनीय सेवा करेंगे, तभी हमारा परिश्रम सार्थक होगा, क्योंकि जीवन का उद्देश्य उच्च पदासीन होकर मानवता की सेवा करना है।
प्रेस वार्ता में पत्रकारों से बातचीत करते हुए सी.एम.एस. के आई.एस.सी. (कक्षा-12) के टाॅपर छात्रों ने एक स्वर से कहा कि सी.एम.एस. की बदौलत ही आज हम इस मुकाम पर पहुंचे हैं। अपनी सफलता का राज बताते हुए इन छात्रों ने एक स्वर से कहा कि हमारी सफलता के पीछे कठिन परिश्रम, शिक्षकों का मार्गदशन व माता-पिता का आशीर्वाद तो है ही, परन्तु इसके अलावा हमारे विद्यालय का शान्तिपूर्ण वातावरण व संस्थापक-प्रबन्धक डा. जगदीश गाँधी का प्रेरक मार्गदर्शन है जो हमें सदैव जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में आगे बढ़ने को प्रेरित करते हैं। प्रेस कान्फ्रेन्स में पत्रकारों से बातचीत करते हुए 98.75 प्रतिशत अंक अर्जित करने वाली छात्रा पारुल श्रीवास्तव ने कहा कि मेरी इस सफलता में मेरे विद्यालय, माता-पिता व गुरूजनों का पूरा सहयोग रहा, साथ ही मैने भी कठिन परिश्रम किया। इसी प्रकार 98.75 प्रतिशत अंक अर्जित करने वाले सी.एम.एस. महानगर तृतीय कैम्पस के छात्र आर्यन टंडन ने अन्य छात्रों को प्रेरणा देते हुए कहा कि कठिन परिश्रम से पढ़ाई करें क्योंकि सफलता का सूत्र परिश्रम में ही निहित है। इसी प्रकार अन्य छात्रों ने भी अपने विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर सी.एम.एस. के सभी आई.एस.सी. की प्रधानाचार्याओं ने एक स्वर से अपने छात्रों की अभूतपूर्व सफलता पर हार्दिक प्रसन्नता व्यक्त करते हुए अभिभावकों व शिक्षकों का आभार व्यक्त किया।
इससे पहले आज प्रातः 7.00 बजे सिटी मोन्टेसरी स्कूल के आई.एस.सी. (कक्षा-12) के टाॅपर छात्रों ने आई.एस.सी. बोर्ड परीक्षा में अपनी रिकार्ड तोड़ सफलता का ‘विजय जुलूस’ लखनऊ की सड़कों पर निकालकर अभूतपूर्व सफलता की नई इबारत लिखी। अभूतपूर्व सफलता का परचम लहराने वाले सी.एम.एस. के 831 टाॅपर छात्रों ने गोमती नगर एक्सटेंशन स्थित मकदूमपुर पुलिस चैकी से सी.एम.एस. गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) आॅडिटोरियम तक विशाल ‘विक्ट्री मार्च’ निकालकर अन्य छात्रों को प्रेरणा दी। सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी के मार्गदर्शन एवं टाॅपर छात्रों की अगुवाई में निकाला गया यह विक्ट्री मार्च ऐसा अनूठा अहसास था, जिसने युवा पीढ़ी व छात्र समुदाय को आत्मविश्वास से लबालब कर दिया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सी.एम.एस. छात्र दल माॅरीशस रवाना

Posted on 20 May 2014 by admin

सिटी मोन्टेसरी स्कूल का 28 सदस्यीय दल चतुर्थ ‘क्वालिटी यूथ इनीसिएटिव समिट-2014’ में प्रतिभाग हेतु माॅरीशस रवाना हो गया, जिसमें सी.एम.एस. इन्दिरा नगर, अलीगंज एवं कानपुर कैम्पस के छात्र व शिक्षक शामिल हैं। माॅरीशस रवाना होने से पूर्व इस छात्र दल को विद्यालय के छात्रों, शिक्षकों व अभिभावकों ने चारबाग रेलवे स्टेशन पर विदाई दी एवं विदेश में देश का गौरव बढ़ाकर लौटने हेतु हार्दिक शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी भी उपस्थित थे। उक्त जानकारी
सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने दी है। श्री शर्मा ने बताया कि यह अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन माॅरीशियन सोसाइटी फाॅर क्वालिटी कन्ट्रोल सर्किल एवं वल्र्ड काउन्सिल फाॅर टोटल क्वालिटी एण्ड एक्सीलेन्स इन एजुकेशन के संयुक्त तत्वावधान में 19 से 24 मई तक माॅरीशस में आयोजित किया जा रहा है जिसमें विश्व के कई देशों के बाल प्रतिनिधि व क्वालिटी विशेषज्ञ प्रतिभाग कर रहे हैं। इस सम्मेलन के अन्तर्गत क्यू.सी. सर्किल प्रेजेन्टेशन, पब्लिक स्पीकिंग, वाद-विवाद, पोस्टर, नाटक, हिन्दी में कवि सम्मेलन, स्लोगन मेकिंग आदि प्रतियोगिताएं आयोजित की जायेंगी तथापि विश्व के प्रख्यात क्वालिटी विशेषज्ञ अपने सारगर्भित उद्बोधन से शिक्षा में क्वालिटी विचारधारा को रेखांकित करेंगे। श्री शर्मा ने बताया कि माॅरीशस में यह अन्तर्राष्ट्रीय क्वालिटी सर्किल सम्मेलन बदलते विश्व परिदृश्य के अनुरूप छात्रों को तैयार करने एवं उनमें समस्याओं का सकारात्मक समाधान खोजने, विश्लेषण दक्षता का विकास, टीम वर्क, सृजनात्मक क्षमता का सदुपयोग तथा विन-विन एटिट्यूट विकसित करने में मददगार साबित होगा।
श्री शर्मा ने बताया कि क्वालिटंी यूथ इनीसिएटिव समिट-2014’ में प्रतिभाग हेतु माॅरीशस रवाना होने वाले सी.एम.एस. इन्दिरा नगर कैम्पस का नेतृत्व सी.एम.एस. अलीगंज द्वितीय कैम्पस की प्रधानाचार्या श्रीमती रेखा शर्मा कर रही हैं जबकि सी.एम.एस. इन्दिरा नगर कैम्पस की शिक्षिका सुश्री मेघना कोहली डिप्टी लीडर हैं। इसी प्रकार सी.एम.एस. अलीगंज (प्रथम कैम्पस) के छात्र दल का नेतृत्व विद्यालय की उप-प्रधानाचार्या श्रीमती लिपिका काला कर रही हैं जबकि सी.एम.एस. कानपुर रोड कैम्पस का नेतृत्व विद्यालय की शिक्षिका सुश्री स्वर्ण लता कर रही हैं। श्री शर्मा ने बताया कि इस युवा समिट को आयोजित करने का उद्देश्य नैतिक तथा चारित्रिक गुणों से युक्त पूर्णतया गुणात्मक व्यक्ति तैयार करना है जिनको विश्वव्यापी समस्याओं का ज्ञान हो तथा उन समस्याओं का समाधान खोजने की क्षमता हो। इस क्वालिटी अभियान से बच्चों, टीचर्स, अभिभावकों, स्कूलों, उद्योगों, पर्यावरण आदि-आदि सभी क्षेत्रों में एक जागरूकता पैदा होगी जो कि विश्व की एक न्यायप्रिय व्यवस्था के गठन में अपना योगदान देगी। श्री शर्मा ने कहा कि शिक्षा के द्वारा विश्व एकता तथा विश्व शान्ति स्थापित की जा सकती है।
श्री शर्मा ने बताया कि सिटी मोन्टेसरी स्कूल विश्व का पहला ऐसा विद्यालय है जिसने डा0 विनीता कामरान, प्रधानाचार्या, सीएमएस कानपुर रोड कैम्पस के नेतृत्व में ”शिक्षा में गुणवत्ता“ की भावना को सारे विश्व में पहुंचाया है एवं शिक्षा के निरन्तर एवं सतत् गुणात्मक विकास के लिए मनोयोगपूर्वक प्रयत्नशील है। डा. कामरान के मार्गदर्शन मेें इंग्लैण्ड, नेपाल, बांग्लादेश, अमेरिका,  माॅरीशस, श्रीलंका, जर्मनी, कुवैत, टर्की, इजराइल, हांगकांग, ईरान, मलेशियाॅ, फिलीपीन्स तथा पाकिस्तान आदि कई देशों के विद्यालयों ने ”शिक्षा में गुणवत्ता“ के विचार को अपनाया है तथा वे सफलतापूर्वक अपने छात्रों को टोटल क्वालिटी पर्सन (टी.क्यू.पी.) बनाने में पूरे मनोयोग से संलग्न हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्य निर्वाचन आयुक्तक ने राष्ट्र पति को आम चुनाव 2014 के नतीजों की प्रति सौंपी

Posted on 20 May 2014 by admin

मुख्य  निर्वाचन आयुक्तक श्री वीण्एसण्संपत ने निर्वाचन आयुक्तन श्री एचण्एसण्ब्रह्मा और डॉण्नसीम जैदी के साथ राष्ट्र पति श्री प्रणब मुखर्जी से भेंट की। उन्हों ने जन प्रतिनिधित्वन अधिनियमए 1951 की धारा 73 के अधीन भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी अधिसूचना की एक प्रति राष्ट्र पति को प्रस्तुरत की। इस अधिसूचना में 16वीं लोकसभा के लिए हुए आम चुनावों के परिणामस्व्रूप चुने गए सदस्योंस के नाम शामिल हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

श्री प्रणब मुखर्जी ने श्री जुमा को दूसरी बार दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रसपति चुने जाने पर बधाई दी

Posted on 20 May 2014 by admin

राष्ट्ररपति श्री प्रणब मुखर्जी ने महामहिम श्री जैकब जीण् जुमा को दक्षिण अफ्रीका गणराज्यर के राष्ट्रुपति के रूप में पुनरू चुने जाने पर बधाई दी है।
राष्ट्ररपति ने एक संदेश में कहा है ष्ष्भारत की सरकारए जनता तथा अपनी ओर से दक्षिण अफ्रीका गणराज्यए के राष्ट्र पति के रूप में आपके फिर चुने जाने पर हार्दिक बधाई देने में मुझे बहुत प्रसन्नेता हो रही है।
हमारे दोनों देशों के बीच ऐतिहासिक संबंध और स्था ई मित्रता रही है। दोनों देशों के स्वईतंत्रता आंदोलनों के बीच विस्तृऔत संबंधों के कारण भारत ने दक्षिण अफ्रीका के लोगों के साथ रंगभेद के खिलाफ संघर्ष में हिस्सास लिया। दक्षिण अफ्रीका में रंगभेद समाप्तक होने के बाद हमारे द्विपक्षीय संबंधों का विस्ताषर हुआ और अब हमारे बीच सामरिक भागीदारी है तथा विभिन्नह संगठनों यथा संयुक्त  राष्ट्राए ब्रिक्सषए आईबीएसए आदि में हमारे बीच घनिष्ठि सहयोग है।
हम आपकी भारत के लोगों के प्रति गर्मजोशी से परिचित है। यह संबंध हमारे देश में आपकी सफल यात्राओं से प्रगाढ़ हुए है। हमें विश्वातस है कि हमारे द्विपक्षीय संबंध और मजबूत होंगे और आने वाले वर्षों में भारत तथा दक्षिण अफ्रीका के बीच आपसी मैत्रीए विश्वेशांति तथा स्थिदरता के क्षेत्र में शक्त् िके रूप में उभरेगी।
महामहिमए कृपया अपने व्याक्तिथगत स्वाकस्य्क् ए कुशलता और दक्षिण अफ्रीका के लोगों की प्रगति तथा समृद्धि के लिए मेरी शुभकामनाएं स्वी्कार करें।ष्ष्

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रमुख सचिव वाणिज्यकर की अघ्यक्षता में वाणिज्यकर वसूली की समीक्षा बैठक सम्पन्न

Posted on 20 May 2014 by admin

उ0प्र0 के प्रमुख सचिव, वाणिज्यकर विभाग श्री बीरेश कुमार की अध्यक्षता में वाणिज्यकर आयुक्त कार्यालय के सभागार में वाणिज्यकर वसूली एवं विभागीय कार्यों की प्रगति की समीक्षा बैठक आयोजित की गयी। प्रमुख सचिव वाणिज्यकर, श्री बीरेश कुमार ने बैठक में उपस्थित समस्त जोनल अपर आयुक्तों ग्रेड-प्रथम तथा द्वितीय एवं संयुक्त आयुक्तों को वित्तीय वर्ष 2014-15 के लिए शासन द्वारा निर्धारित लक्ष्य 47,500 करोड़ रुपये की शत-प्रतिशत वसूली में तेजी लाने के निर्देश दिये। उन्होंने वाणिज्यकर वसूली के निर्धारित लक्ष्य को पूर्ण करने के लिए सार्थक कठिन परिश्रम करने के निर्देश दिये। उन्होंने जिला एवं सम्भाग स्तर पर वाणिज्यकर की वसूली तथा व्यापारियों के पंजीकरण हेतु हर माह शिविर लगाने के भी निर्देश दिये।
प्रदेश के वाणिज्यकर आयुक्त श्री मृत्युंजय कुमार नारायण ने उपस्थित सभी वाणिज्यकर विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को उपर्युक्त लक्ष्य को प्राप्त करने हेतु अधिकाधिक व्यापारियों का पंजीकरण करने के लिए पहले से ही लागू की गयी व्यापारियों के द्वार पर पंजीकरण की आनलाइन की व्यवस्था का व्यापक प्रचार-प्रसार करने, शत-प्रतिशत रिटर्न फाईलिंग को सुनिश्चित किये जाने तथा कर अपवंचन पर अंकुश लगाने हेतु प्रभावी प्रर्वतन कार्यों में सक्रियता लाने के निर्देश दिये।

वाणिज्यकर आयुक्त श्री मृत्युंजय कुमार नारायण ने कहा कि प्रदेश में वर्तमान में 07 लाख से कुछ अधिक ही व्यापारी पंजीकृत हैं और भारी संख्या में व्यापारी अपंजीकृत रूप से ही व्यापार कर रहे हैं अतः ऐसे व्यापारियों को चिन्हित करते हुये उन्हें पंजीकृत करायें। बिना पंजीकरण के चिन्हित व्यापारियों के खिलाफ विधिक कार्रवाई भी सुनिश्चित करायें। उन्होंने व्यपारियों को शासन द्वारा उनके हितार्थ लागू की गयी सुविधाजनक व्यवस्थाओं की जानकारी देने में सार्थक पहल करने के भी निर्देश दिये।
वाणिज्यकर आयुक्त श्री मृत्युंजय कुमार नारायण ने अपंजीकृत व्यापारियों को पंजीकरण कराने से होने वाले फायदों की जानकारी देने तथा व्यापारी बंधुओं को प्रेरित करने हेतु हेल्प डेस्क की भी व्यवस्था किये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने व्यापारियों को शत-प्रतिशत रिटर्न फाईलिंग सुनिश्चित किये जाने तथा विलम्ब से रिटर्न दाखिल करने वालों से जुर्माना वसूली करने के निर्देश दिये। उन्होंने वाणिज्यकर की चोरी की प्रभावी रोकथाम हेतु प्रर्वतन कार्याें में सक्रियता लाने तथा वाणिज्यकर वसूली के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए एकजुट होकर कार्य करने के निर्देश दिये।
बैठक में वाणिज्यकर विभाग के अपर आयुक्त श्री पंकज यादव, अपर आयुक्त प्रशासन श्री आर0एन0मिश्रा, अपर आयुक्त विधि श्री योगेन्द्र कुमार, उपायुक्त श्रीमती निधि मोहन कटियार के अलावा समस्त जोेनल एडीशनल कमिश्नर तथा संयुक्त कमिश्नर उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश में लागू आदर्श चुनाव आचार संहिता तत्काल प्रभाव से समाप्त

Posted on 20 May 2014 by admin

भारत निर्वाचन आयोग ने प्रदेश में लोक सभा निर्वाचन की घोषणा होने के साथ लागू ‘आदर्श चुनाव आचार संहिता’ को तत्काल प्रभाव से समाप्त कर दिया है।
प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री उमेश सिन्हा ने बताया कि लोक सभा निर्वाचन प्रक्रिया पूर्ण होने तथा सभी परिणाम घोषित हो जाने के बाद निर्वाचन आयोग ने इस सम्बन्ध में अधिसूचना जारी कर दी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने श्री सतई राम यादव की आकस्मिक मृत्यु पर गहरा शोक व्यक्त किया

Posted on 20 May 2014 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने राज्य भूमि उपयोग परिषद के उपाध्यक्ष श्री सतई राम यादव की आकस्मिक मृत्यु पर गहरा शोक व्यक्त किया है। उन्होंने वाहन चालक श्री रोहित दीक्षित एवं अंगरक्षक श्री विक्रम वर्मा के निधन पर भी दुःख व्यक्त किया है।
मुख्यमंत्री ने दिवंगत आत्माओं की शांति की कामना करते हुए उनके शोक संतप्त परिजनों के प्रति हार्दिक सहानुभूति व्यक्त की है।
ज्ञातव्य है कि जनपद जौनपुर में श्री सतई राम यादव का वाहन अचानक टेªेन की चपेट में आ जाने से दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिससे फलस्वरूप उनकी तथा उनके वाहन चालक एवं अंगरक्षक की मौत हो गई।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2014
M T W T F S S
« Apr   Jun »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
262728293031  
-->









 Type in