*खाकी वर्दी वालो के कारनामे-जनता की जुवानी * सफेद कुर्ते वाले नेताओ के कारनामे-जनता की जुवानी "upnewslive.com" पर, आप के पास है कोई जानकारी तो आप भी बन सकते है सिटी रिपोर्टर हमें मेल करे info@upnewslive.com पर या 09415508695 फ़ोन करे , मीडिया ग्रुप पेश करते है <UPNEWS>मोबाईल sms न्यूज़ एलर्ट के लिए अगर आप भी कहते है अपने और प्रदेश की खबरे अपने मोबाईल पर तो अपना <नाम-, पता-, अपना जॉब,- शहर का नाम, - टाइप कर 09415508695 पर sms, प्रदेश का पहला हिन्दी न्यूज़ पोर्टल जिसमे अपने प्रदेश की खबरें सरकार की योजनाएँ,प्रगति,मंत्रियो के काम की प्रगति www.upnewslive.com पर

Archive | January, 2014

व्यापार के क्षेत्र में खासतौर से बि्रटेन में सक्रिय यूके ट्रेड एण्ड इनवेस्टमेंट ने लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना में गहरी रुचि लेते हुए

Posted on 31 January 2014 by admin

व्यापार के क्षेत्र में खासतौर से बि्रटेन में सक्रिय यूके ट्रेड एण्ड इनवेस्टमेंट ने लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना में गहरी रुचि लेते हुए अपनी भागीदारी की इच्छा जतार्इ है। प्रदेश की राजधानी में आयोजित द ग्रेट रोड शो के दौरान यूके ट्रेड एण्ड इनवेस्टमेंट के निदेशक वैरी लावेन ने कहा कि यह प्रदेश भारत की तरक्की और विकास में उल्लेखनीय भूमिका निभाता है। इसलिए यह राज्य भारत के साथ व्यापारिक रिश्तों को गहरा और मजबूत बनाने में बि्रटेन की योजना में केन्æीय स्थान पर है। उन्होंने कहा कि बि्रटेन के पास मेट्रो रेल का बहुत पुराना अनुभव है और लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना में मदद करने को तैयार है। उन्होंने कहा कि लगभग एक हजार भारतीय कम्पनियां बि्रटेन में व्यापार कर रही है और उन्हें पशिचमी यूरोपीय देशों की अपेक्षा मामूली टैक्स चुकाना पड़ता है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश की एक जूता बनाने वाली कम्पनी बि्रटेन में बहुत अच्छा व्यवसाय कर रही है। यूके ट्रेड एंड इन्वेस्टमेंट इंडिया द्वारा लखनऊ में आयोजित यह द ग्रेट ट्रेड रोड शो में भारत में दस शहरों में आयोजित की जा रही ऐसी र्इवेटस श्रंखला का हिस्सा है, जिसका मकसद भारत और बि्रटेन के व्यापारिक संबंधों की पुख्ता करना है। इस रोड शो में बैरी लावेन ने उत्तर प्रदेश की विकास योजनाओं पर्यटन, अध्ययन, शिक्षा, —षि, ऊर्जा एवं ग्रामीण विकास की योजनाओं में भागीदारी की संभावनाओं पर अपने विचार रखे। श्री बैरी लावेन ने कहा कि कारोबार में भारत और यूके के बीच सहज संबंध है और ऐसे कर्इ क्षेत्र है, जिससे दोनो देश सहयोग कर सकते है। उन्होंने कहा कि व्यापार एवं निवेश में दोनो देश मजबूती से आगे बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश और बि्रटेन के बीच व्यापार एवं निवेश को विकसित करने की असीम सम्भावनाएं हैं। बि्रटेन उत्तर प्रदेश को इंफ्रास्ट्रक्चर, ऊर्जा, शिक्षा, —षि क्षेत्र में बड़े पैमाने पर सहयोग को तैयार है। यूके ट्रेड एंड इन्वेस्टमेंट ने यूपी में निवेश की जतायी इच्छा

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सर्द मौसम के कारण राजभवन के गार्डेन आम जनता के लिये अभी नहीं खुलेंगे

Posted on 31 January 2014 by admin

सर्दी के कारण कम फूलों की वजह से राजभवन उधान आम जनता के लिये 01 फरवरी से नहीं खोला जायेगा। राजभवन उधान खोले जाने की तिथि बाद में सूचित की जायेगी।
उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश के राज्यपाल, श्री बी0एल0 जोशी ने फूलों के मौसम में राजभवन के गार्डेन को आम लोगों, विशेषकर छात्र-छात्राओं के लिये 01 फरवरी से 20 फरवरी, 2014 तक प्रतिदिन अपरान्ह 3.00 बजे से सांय  5.00 बजे खोले जाने के निर्देश दिये थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

शहीदों के सम्मान में दो मिनट का मौन रखा

Posted on 31 January 2014 by admin

भारत के स्वतन्त्रता संग्राम में अपने प्राणो की आहुति देने वाले शहीदों की स्मृति एवं प्रतिष्ठा में जिलाधिकारी कार्यालय कक्ष में प्रशासनिक अधिकारी व कर्मचारियों द्वारा दो मिनट का मौन धारण कर श्रद्धाजंलि दी गर्इ।
मौन धारण से पूर्व 10 बजकर 59 मिनट पर नागरिक सुरक्षा का हस्तचलित सायरन शुरू हुआ और सभी अधिकारी व कर्मचारियों द्वारा दो मिनट मौन धारण के पश्चात 11 बजकर 2 मिनट पर पुन: हस्तचलित सायरन बजाया गया।
इस अवसर पर अपर जिला मजिस्ट्रेट (प्रो0) राधाकृष्ण, अपर जिला मजिस्ट्रेट(ना0आ0) राजकुमार, नगर मजिस्ट्रेट राम अभिलाष, अपर नगर मजिस्ट्रेट पी0डी0गुप्ता, जिला सैनिक कल्याण एवं पुनर्वास अधिकारी यू0सी0 दुबे, मुख्य कोषाधिकारी डा0 अमर सिंह, नागरिक सुऱक्षा के उप नियन्त्रक अशोक कुमार गौतम सहित कलेक्ट्रेट में स्थापित विभागों के समस्त अधिकारी व कर्मचारीगण उपसिथत थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

नोडल अधिकारी करेंगे विकास कार्यो की समीक्षा

Posted on 31 January 2014 by admin

मुख्य विकास अधिकारी कै0 प्रभांशु श्रीवास्तव ने बताया कि आगरा जनपद के लिए प्रदेश शासन द्वारा नामित नोडल अधिकारीप्रमुख सचिव नियोजन, संजीव मित्तल 31 जनवरी को प्रात: 10 बजे से कलेक्ट्रेट सभागार में मा0 मुख्यमंत्री के विकास प्राथमिकता कार्यो की समीक्षा करेंगे तथा अपरान्ह में दो बड़े निर्माणाधीन कार्यो का निरीक्षण करेंगे।
प्रमुख सचिव 01 फरवरी को पूर्वान्ह में डा0 राममनोहर लोहिया समग्र ग्राम विकास योजना के अन्तर्गत एक लोहिया ग्राम में कराये गये विकास कार्यो का निरीक्षण तथा अपरान्ह में एक विकास खण्ड, एक सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र तथा एक जिला स्तरीय कार्यालय का निरीक्षण करेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राजभवन में बापू को भावभीनी श्रद्धांजलि शहीदों के सपने को साकार करना होगा–राज्यपाल

Posted on 31 January 2014 by admin

pks_6764-rajapal-photo
उत्तर प्रदेश के राज्यपाल, श्री बी0एल0 जोशी नेे आज राजभवन में महात्मा गाँधी की पुण्यतिथि व ”बलिदान दिवस के अवसर पर गाँधी जी की प्रतिमा व चित्र पर माल्यार्पण करके अपने श्रद्धासुमन अर्पित किये।
राज्यपाल ने श्रद्धांजलि सभा में अपने सम्बोधन में कहा कि देश को आजाद कराने के लिये जिन महापुरूषों ने अपना सब कुछ बलिदान कर दिया, उनके त्याग को सुदृढ़ व सुरक्षित करना ही सबसे बड़ी श्रद्धांजलि होगी। हमें अपने को देश का अंग मानते हुए समर्पण के भाव से शहीदों के सपने को साकार करना होगा। श्रद्धांजलि केवल सांकेतिक रूप में नहीं, बलिक हम वास्तव में अपने अन्दर बदलाव लाकर दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि हमें यही संदेश भावी पीढ़ी तक पहुंचाने की आवश्यकता है।
राजभवन में शहीद दिवस के अवसर पर भातखण्डे संगीत संस्थान के कलाकारों द्वारा बापू के प्रिय भजन व रामधुन प्रस्तुत किये गये। शहीदों के सम्मान में दो मिनट का मौन धारण किया गया। श्रद्धांजलि सभा में राज्यपाल के प्रमुख सचिव, श्री राजीव कपूर, सचिव, राज्यपाल, श्री चन्द्र प्रकाश सहित राजभवन के समस्त अधिकारी-कर्मचारी उपसिथत थे।

pks_6794-rajyapal-photo-1

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

शिक्षामित्रों के समायोजन के लिए नियमावली बनाने का आदेश जारी -

Posted on 31 January 2014 by admin

परिषदीय विधालयों मे कार्यरत शिक्षामित्रों के समायोजन के सम्बन्ध में नियमावली बनाने के लिए सचिव नीतेश्वर कुमार ने आज आदेश जारी कर दिया हैं। प्रशिक्षण प्राप्त करने के उपरान्त शिक्षामित्रों को समायोजित किया जाएगा। समायोजन हेतु उ0प्र0 बेसिक शिक्षा अधिनियम 1972 के नियम 19 में प्रदत्त शकितयों का प्रयोग करते हुए प्रथम नियमावली बनायी जाएगी। नियमावली बनाए जाने के लिए आवश्यक प्रस्ताव 2 दिवस में तैयार करने का निर्देश सचिव द्वारा किया गया है। इसके पूर्व 28 जनवरी 2014 को कैबिनेट के बैठक में शिक्षामित्रों के समायोजन का प्रस्ताव पारित किया गया था। मा0 मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने 10 दिन में राजाज्ञा जारी कर समायोजन की कार्यवाही प्रारम्भ करने का आश्वासन दिया। शिक्षामित्रों को समायोजन में टी0र्इ0टी0 से मुक्त रखा जाएगा। किन्तु शिक्षामित्रों के समायोजन में पद नाम स्पष्ट नही किया गया है। सपा सरकार के निर्णय से खुश होकर विगत 7 जनवरी से डेरा डालो-घेरा डालो आन्दोलन करते आ रहे शिक्षामित्रों ने धरना स्थगित कर दिया है। बिना टी0र्इ0टी0 शिक्षक बनने के लिए प्रदेश के शिक्षामित्र आदर्श शिक्षामित्र वेलफेयर एसोसिएशन के नेतृत्व में 24 दिन से गोमती तट पर डेरा डालो-घेरा डालो आन्दोलन में दृढ़ता के साथ डटे हुए हैं।
प्रान्तीय अध्यक्ष जितेन्द्र शाही ने इसे शिक्षामित्रों के संघर्ष की जीत बताते हुए घोषणा की कि यदि सपा सरकार शिक्षामित्रों को पूर्ण शिक्षक का दर्जा देती है तो शिक्षामित्र से बने शिक्षक भी प्रदेश भर में साइकिल चलाकर मा0 मुलायम सिंह को प्रधानमंत्री बनाने में पूरी ताकत लगा देंगे। शाही ने बताया कि 08 फरवरी 2013 को कालीचरण डिग्री कालेज परिसर में आयोजित शिक्षामित्रों की संगोष्ठी में सपा प्रमुख मा0 मुलायम सिंह यादव व मा0 शिवपाल सिंह यादव भी समिमलित होंगे।
प्रान्तीय प्रवक्ता रामकरन मौर्य ने बताया कि राज्य सरकार के निर्णय का सम्मान करते हुए संगठन ने 15 दिन के लिए धरना स्थगित कर दिया है। मा0 मुख्यमंत्री जी ने 10 दिन का समय समायोजन हेतु पत्रावली तैयार कर राजाज्ञा जारी करने के लिए लिया है लेकिन संगठन उन्हे 15 दिन का समय राजाज्ञा व नियमावली तैयार कर प्रकिृया प्रारम्भ करने के लिए देता है। संगठन को पूर्ण विश्वास है कि इस अवधि में प्रदेश सरकार बिना टी0र्इ0टी0 समान वेतन सहित समायोजन की प्रकिृया प्रारम्भ कर देगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

नरेंद्र मोदी की सोच श् मै नहींए हम श् की कांग्रेस नेता राहुल गाँधी द्वारा नक़ल करना यह दर्शाता है

Posted on 31 January 2014 by admin

नरेंद्र मोदी की सोच श् मै नहींए हम श् की कांग्रेस नेता राहुल गाँधी द्वारा नक़ल करना यह दर्शाता हैए कि कांग्रेस के पास अपनी सोचने . समझने की क्षमता अब पूरी तरह से समाप्त हो चुकी हैए कांग्रेस नेतृत्व बुरी तरह से हताश और निराश हैए पिछले 10 वर्षो जो कांग्रेस पार्टी केवल श्मैश् की बात करती आई है ए अब चुनाव पास आते ही उसे श्हमश् की याद आ गयीण्ण्ण् यूपीए की जनविरोधी एवं राष्ट्रविरोधी नीतियो के कारण ही आम जनमानस आज अपने आप को ठगा सा महसूस कर रहा है।  यह विचार भारतीय जनता पार्टीए गंगा प्रकोष्ठ के प्रदेश संजोयक ब्रज किशोर मिश्र ने पदाधिकारीयो की बैठक को संबोधित करते हुए रखेध उन्होंने कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर आने वाली चुनौतियों का सामना करने के लिए देश को एक निर्भीक और सशक्त नेतृत्व की आवयशकता है जो कि नरेंद्र भाई मोदी के रूप में ही संभव हैध उन्होंने कहा कि राष्ट्रप्रेमी नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री बनाने के संकल्प के साथ प्रकोष्ठ के समस्त पदाधिकारी आगामी माह ;फरवरीद्ध में इलाहाबाद के संगम तट पर दीपदान करेगे एवं एक मानव श्रृखला बना कर आम जनता से नरेंद्र मोदी के प्रचार के लिए समयदान मागेंगेध उन्होंने कहा कि जिस तरह विजय शंखनाद रैलियों में समाज के सभी वर्ग नरेंद मोदी जी को सुनने आ रहे हैए वो विकास पुरष अटल बिहारी बाजपेयी जी की याद दिलाती हैध

उन्होंने कहा की गंगा एक्शन प्लान के नाम पर अरबो रूपया खर्च करने के बाद भी परिणाम यह है कि आम जनमानस माँ गंगा के जल से आचमन करने से डरता हैए वो गंगा माँ जिसके जल के एक –एक बिंदु में पाप निवारण की क्षमता होती थी आज वो स्वय नाना प्रकार के रसायनों से युक्त हो चुकी हैए माँ गंगा को रसायन मुक्त करने हेतु गंगा प्रकोष्ठ ने कुछ उद्योगपतियों के ऊपर वाद भी दाखिल किया हैए जिसके बाद से उद्योगपतियों द्वारा उनके ऊपर मुकदमें वापिस लेने का दबाब बनाया जा रहा हैध

बैठक में मौजूद प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य रुद्रसेन सिंह ने इलाहाबाद के संगम तट पर होने वाले कार्यक्रम की रुपरेखा बतायीए उन्होंने कहा कि विशाल मानव श्रृखला के लिए सामजिक संस्थाओए विधालयों आदि से संपर्क किया जा रहा हैध उन्होंने सभी राजनैतिक ध् गैरराजनैतिक दलों से दलगत राजनीति से ऊपर उठकर माँ गंगा को पवित्र बनाने के इस पुनीत कार्य के लिए तनए मनए धन से सहयोग मागाध बैठक में प्रमुख रूप से प्रदेश सहसंजोयक रमाशंकर त्रिपाठीए प्रदीप सक्सेनाए राजीव शुक्लाए संजय तिवारीए विनीत सिंह चौहानए शैलेन्द्र पालीवालए अजय त्यागीए आशुतोष ए प्रशांत बाजपेयी ए मयंक सिंह आदि पदाधिकारी मौजूद रहेध

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

श्रीमती रशिम सिंह पटेल ने आज पार्टी मुख्यालय पर प्रदेश अध्यक्ष डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेयी के समक्ष भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ग्रहण की है।

Posted on 31 January 2014 by admin

श्रीमती रशिम सिंह पटेल ने आज पार्टी मुख्यालय पर प्रदेश अध्यक्ष डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेयी के समक्ष भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ग्रहण की है। श्रीमती रशिम सिंह पटेल स्व0 रामकिशोर सिंह पटेल की पत्नी तथा प्रदेश के वरिष्ठ नेता श्रीराम सजीवन सिंह की पुत्रवधू है। प्रदेश प्रवक्ता डा0 मनोज मिश्र ने बताया कि श्रीराम सजीवन सिंह पटेल 4 बार विधायक तथा 3 बार सांसद रहे है। वे 1967 से 1984 तक कर्वी से विधायक तथा 1989,1996 तथा 1999 में बांदा से सांसद रहे है। डा0 मिश्र ने कहा कि श्रीमती रशिम पटेल पार्टी में बिना शर्त शामिल हुर्इ है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बापू के बलिदान दिवस पर सचिवालय दर्पण का लोकार्पण

Posted on 31 January 2014 by admin

सचिवालय सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजन समिति, उ0प्र0 के तत्वावधान में आज यहां बापू भवन के सभागार में महात्मा गांधी के बलिदान दिवस के अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।  कार्यक्रम की मुख्य अतिथि संस्कृति एवं महिला कल्याण राज्य मंत्री(स्वतंत्र प्रभार) श्रीमती अरुण कुमार कोरी ने सचिवालय सांस्कृतिक आयोजन समिति द्वारा प्रकाशित पत्रिका सचिवालय दर्पण का लोकार्पण किया कार्यक्रम में सचिवालय राज्यपत्रित अधिकारी संघ के अध्यक्ष श्री शिव गोपाल सिहं, समिति के सह-संयोजक श्री अखिलेश श्रीवास्तव, संरक्षण मण्डल के सदस्य श्री ओंकार तिवारी आदि उपसिथत थे।
इस अवसर पर सचिवालय सांस्कृतिक समिति द्वारा कवि सम्मेलन का भी आयोजन किया गया जिसमें अशोक अनहद, डा0 नरेश कात्यायन, वीरेन्द्र बहादुर सिहं, कुसुमाकर, विजय कुमार शुक्ला, अरविन्द प्रधान, शिव शंकर द्विवेदी, डा0 दीपक कोहली, डा0 चांदनी बाला, मानस मुकुल त्रिपाठी, अमित सिहं आदि ने अपनी रचनाएं पेश की ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी मकर संक्रानित के पावन पर्व पर स्थानीय गांधी प्रेक्षागृह में हरिश्चन्द्र जी की जयन्ती बड़ी धूमधाम से मनायी गर्इ।

Posted on 31 January 2014 by admin

हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी मकर संक्रानित के पावन पर्व पर स्थानीय गांधी प्रेक्षागृह में हरिश्चन्द्र जी की जयन्ती बड़ी धूमधाम से मनायी गर्इ। समारोह की अध्यक्षता समाज के नगर अध्यक्ष श्री जग जीवन रस्तोगी ने की। जाने माने इतिहासकार डा0 योगेश प्रवीन समारोह के मुख्य अतिथि थे, समारोह का संचालन श्री हरि जीवन रस्तोगी द्वारा किया गया।
अखिल भारतीय हरिश्चन्द्र वंशीय महासभा लखनऊ खेत्र के अध्यक्ष श्री प्रेम कुमार रस्तोगी ने समारोह को प्रारम्भ करते हुए समाज में व्याप्त कुरीतियाें को समाप्त करने एवं समाज की शादियों में मदिरापान, वैभव प्रदर्शन, बारात में सार्वजनिक नृत्य को समाप्त करने का संकल्प लेने का आवाहन किया।
इस अवसर पर हरिश्चन्द्र जी की जीवनी पर प्रसिद्ध नाटयक्रर्मी डा0 अनिल रस्तोगी ने प्रकाश डाला। समाज को संगठित करने हेतु एवं चिकन व्यवसाय मे समाज की सिथति दर्शाते हुए एक चिकन स्मारिका का प्रकाशन किया गया, जिसकस विमोचन डा0 योगेश प्रवीन ने किया। स्मारिका के प्रधान सम्पादक श्री मदन मोहन रस्तोगी ने अपने सम्बोधन में यह सुझाव दिया कि समाज के बेरोजगारों को रोजगार दिलाने हेतु एक सेवा योजना कार्यालय की स्थापना की जाए। लखनऊ हरिश्चन्द्र समाज के महामंत्री श्री लाल चन्द रस्तोगी ने संगठन द्वारा समाज के लिये किये गये अपने कार्यकाल की प्रगति प्रस्तुत की।
डा0 योगेश प्रवीन ने अपने मुख्य अतिथिय सम्बोधन में स्मारिका के प्रकाशन की भूरि-भूरि प्रशंसा की। साथ ही उन्होेने नगर के विकास कार्य गोमती पार क्षेत्र में ही किये जाने एवं पुराने लखनऊ की घोर उपेक्षा पर चिन्ता व्यक्त की। इसके साथ ही उन्होंने सुझाव दिया कि लखनऊ को गोमती पार नया लखनऊ और पुराने लखनऊ मे बांट दिया जाये ताकि दोनों क्षेत्रों का समान रूप से विकास हो सके।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)


Advertise Here

Advertise Here

 

January 2014
M T W T F S S
« Dec   Feb »
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->




 Type in