Archive | January 21st, 2014

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चौधरी ने कहा

Posted on 21 January 2014 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चौधरी ने कहा है कि समाजवादी पार्टी लोकसभा चुनावों में अपना प्रभावशाली हस्तक्षेप करने के लिए तैयार है। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव ने लोकसभा के पार्टी प्रत्याशियों से मिलकर चुनावी तैयारियाें की विस्तृत समीक्षा की है। श्री अखिलेश यादव के मुख्यमंत्रित्व में प्रदेश सरकार विकास कार्यो को पूरा करने में लगी है। इस समाजवादी सरकार के कर्इ ऐसे महत्वपूर्ण निर्णय हैं जिनका अनुगमन दूसरे सूबों की सरकारें भी करने को बाध्य हैं।
समाजवादी पार्टी के पक्ष में जनमत जगाने केे लिए आजमगढ़, बरेली, मैनपुरी, बदायू और झासी में महारैलियां आयोजित हो चुकी है जिनमें समाज के सभी वर्गो की भारी भागीदारी रही है। विपक्ष की रैलियों में आम लोग, गरीब, किसान, मुसलमान, नौजवान अनुपसिथत रहे। समाजवादी पार्टी 22 जनवरी 2014 को छोटे लोहिया श्री जनेश्वर मिश्र की पुण्यतिथि पर विशेष श्रद्धांजलि सभा कर रही है। 23 जनवरी,2014 को वाराणसी में समाजवादी पार्टी की महारैली होगी जबकि 24 फरवरी,2014 को समाजवादी पार्टी विधान मण्डल दल की बैठक है। इस दिन बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री श्री कपर्ूरी ठाकुर की भी जयंती मनार्इ जाएगी। 3 फरवरी,2014 को गोण्डा में समाजवादी पार्टी की महारैली होगी। इन कार्यक्रमों में नेताजी एवं मुख्यमंत्री जी का सम्बोधन होगा।
वस्तुत: उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी एक साथ कांग्रेस के यथासिथतिवाद, भाजपा की सांप्रदायिकता और बसपा की जन विरोधी राजनीति के खिलाफ संघर्ष कर रही हैं। बसपा के पांच साल आपातकाल के दिनों से भी बदतर गुजरे हैं। उन दहशत भरे दिनों की याद कर आज भी लोगों के रोंगटे खड़े हो जाते है। कांग्रेस राज में मंहगार्इ और भ्रष्टाचार को ही बढ़ावा मिला है जबकि भाजपा की सांप्रदायिक राजनीति गुजरात में नरसंहार का कारण बनी है। इन तीनों दलों ने सत्ता में रहने पर जनहित के कोर्इ काम नहीं किए।
समाजवादी पार्टी की सरकार बनते ही लोकतंत्र की बहाली के साथ विकास के रास्ते पर तेजी से कदम उठाए जा रहे हंै। मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव के प्रति जनता के बढ़ते विश्वास से विपक्षी दल हताशा के शिकार होकर लोकतांत्रिक मर्यादाओं को भी भूल बैठे है। वे समाजवादी पार्टी सरकार के प्रति बेसिर पैर की बातें करने लगे है। समाजवादी पार्टी सरकार विपक्ष की इन चुनौतियों का सामना करने के लिए सन्नद्ध है।
सच तो यह है कि अब भाजपा के एनडीए और कांग्रेस के यूपीए गठबंधन को भरोसा हो चला है कि आगामी लोकसभा चुनावो के बाद वे दिल्ली की गददी पर नहीं बैठ पाएगें। भविष्य तीसरे विकल्प का होगा। कांग्रेस के घोटालों से जनता त्रस्त है और मुसलमानों के कत्ले आम का काला अध्याय लिखनेवाले को देश की जनता कभी स्वीकार नहीं करेगी। सच्चार्इ तो यह है  कि किसान, मुसलमान गरीब और पिछड़ों का प्रतिनिधित्व समाजवादी पार्टी ही करती है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

छात्र-छात्राओं को 10 प्रतिशत छूट पर उपलब्ध

Posted on 21 January 2014 by admin

उत्तर प्रदेश सूचना विभाग द्वारा प्रकाशित किये जाने वाला महत्वपूर्ण वार्षिक संदर्भ ग्रन्थ ”उत्तर प्रदेश-2013 (हिन्दी संस्करण) दिनांक 17 जनवरी 2014 को मा0 मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश श्री अखिलेश यादव जी द्वारा लोकार्पित किया गया। गत लगभग एक दशक से भी अधिक समय से इस संदर्भ ग्रन्थ ने अपनी सन्दर्भीय उपयोगिता के कारण पाठकों के बीच अपनी एक विशिष्ट पहचान बना ली है। सूचना विभाग का महत्वपूर्ण संदर्भ ग्रन्थ वार्षिकी ”उत्तर प्रदेश-2013 12 खण्डों में विभाजित लगभग 1200 पृष्ठों की उत्तर प्रदेश से सम्बनिधत सूचनाओं की पुस्तक में प्रदेश की मूलभूत भौगोलिक, प्राÑतिक, ऐतिहासिक, सांस्Ñतिक, साहित्यक जानकारियों के साथ-साथ प्रदेश सरकार के विभिन्न विभागों द्वारा किये जा रहे विकास कार्यो की जानकारियों का भी समावेश किया गया है। प्रतियोगी छात्र-छात्राओं के लिए यह ग्रन्थ इतना उपयोगी हो गया है कि प्रतियोगी छात्र-छात्राएं लगातार इसके प्रकाशन की प्रतीक्षा करते हैंं।
इसके अलावा संदर्भ ग्रन्थ वार्षिकी ‘उ0प्र0-2013 के प्रारंभ में राज्य सरकार द्वारा संचालित प्रमुख योजनाओं को भी समाहित किया गया है। यह संदर्भ ग्रन्थ जनप्रतिनिधियों, लेखकों, पत्रकारों एवं ग्राम स्तर पर प्रधानों एवं ब्लाक प्रमुखों तथा अन्य सामाजिक कार्यकर्ताओं के लिए भी योजनाओं एवं कार्यक्रमों के बारे में सारगर्भित सूचनाएं देकर अत्यंत उपयोगी बनाया गया है। आंकड़ों ग्राफों की इस गंभीर पुस्तक में प्रदेश के संगीत, कला, रंगमंच, फिल्म उधोग में उत्तर प्रदेश की भूमिका, पत्रकारिता, स्वाधीनता आंदोलन में प्रदेश की भूमिका आदि क्षेत्रों की भी समुचित जानकारियां प्रस्तुत की गयी है। इस पुस्तक में उत्तर प्रदेश के प्रमुख स्वतंत्रता सेनानियों, साहित्यकारों, चित्रकारों, संगीतकारों तथा फिल्म जगत की प्रमुख विभूतियों के चित्रों को भी प्रकाशित किया गया है। पुस्तक में प्रकाशित प्रदेश के पर्यटन स्थलों के चित्र विश्ेाष आकर्षण रखते हैं।
”उत्तर प्रदेश-2013 (हिन्दी संस्करण) में प्रदेश के समस्त 75 जनपदों की आधारभूत सूचनाओं को परिशिष्ट में छापा गया है जिससे पाठकों को जिले के बारे में जानकारी प्राप्त हो सकती है। इसमें प्रदेश में जन्में प्रशंसित, परस्Ñत खेल विभूतियों, पदम विभूषण, पदम भूषण, पदम श्री से अलंÑत महानुभावों, साहित्य एकेडमी-ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित साहित्यकारों, परमवीर, महावीर एवं अशोक चक्र से सम्मानित शूरवीर सैनिकों तथा नवीनतम विकसित पर्यटन स्थलों के रंगीन चित्रों को पहली बार समिमलित कर पाठकों से परिचित कराने का प्रयास किया गया है। इसमें प्रदेश की संवैधानिक प्रणाली के साथ-साथ केन्द्रीय मंत्रिमण्डल, प्रदेश मंत्रिमण्डल, भारत के मुख्य न्यायधीश, भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त, उ0प्र0 से राष्ट्रीय महिला आयोग के सदस्य, संघ लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष एवं उत्तर प्रदेश के विश्वविधालयों के अतिरिक्त प्रमुख राष्ट्रीय एवं अंर्तराष्ट्रीय दिवस, प्रदेश के लोकसभा एवं राज्य सभा सदस्य, भारत रत्न से सम्मानित विभूतियां, भारत के राष्ट्रपति, उप राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री प्रदेश के विधायक तथा विधान परिषद सदस्य तथा लोक सभा अध्यक्ष के साथ-साथ समस्त प्रदेश के राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री, भारत के नोबेल पुरस्कार विजेता आदि को समिमलित कर पुस्तक की सन्दर्भीय व्यापकता को बढ़ाया गया है।
उत्तर प्रदेश से सम्बनिधत सामान्य ज्ञान की पर्याप्त सामग्री समेटने वाली यह पुस्तक पिछले कुछ वर्षो से प्रतियोगी छात्रों, शोधकर्ताओं, पत्रकारों, बुद्धिजीवियों एवं जनप्रतिनिधियों में लोकप्रिय हो रही है। इस पुस्तक को बेहतर बनाने में सूचना विभाग के अधिकारियों ने नि:संदेह एक सराहनीय प्रयास किया है। इस पुस्तक की प्रतियोगी छात्रों में बढ़ रही लोकप्रियता इस बात का संकेत है कि पुस्तक सूचनाओं से भरपूर एवं सारगर्भित सामग्री से युक्त है।
यह पुस्तक इस दृषिट से भी उपयोगी है कि इसमें प्रदेश की विकास योजनाओं की विभागवार समुचित जानकारी भी दी गर्इ है जिसका लाभ ग्रामीण जनता भी उठा सकती है। यह पुस्तक उत्तर प्रदेश के बारे में सरकार की उपलबिधयों के साथ-साथ सरकार की भावी योजनाओं और विकास का व्यापक कार्यक्रम भी प्रस्तुत करती है। उत्तर प्रदेश पर आधारित सूचना विभाग का यह सन्दर्भ प्रकाशन सन्दर्भीय जानकारियों की दृषिट से उत्तर प्रदेश के बारे में वृहद जानकारी देता है। वार्षिकी ”उत्तर प्रदेश-2013 के माध्यम से जनता तक जरूरी सूचनाएं बेहतर ढंग से पहुंचाने का एक सफल प्रयास है। पुस्तक के प्रकाशन एवं संपादन में सूचना निदेशक श्री प्रभात मित्तल, अपर निदेशक डा0 अनिल कुमार, समन्वय संपादक एवं सहायक निदेशक श्री दिनेश कुमार गर्ग, अति0 जि0 सूचना अधिकारी श्री चन्द्रविजय वर्मा तथा सूचना विभाग के सम्पादक मण्डल एवं सूचना ब्यूरो के समस्त अधिकारीगण ने अपना अथक योगदान किया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

हज-2014 के लिये एक्शन प्लान जारी शीघ्र ही होगी हज संबंधी घोषणा

Posted on 21 January 2014 by admin

हज-2014 की घोषणा हज कमेटी आफ इणिडया द्वारा शीघ्र की जायेगी। हज एक्शन प्लान के अनुसार हज आवेदन फार्म 01 फरवरी 2014 से भरना आरम्भ होगा तथा फार्म भरने की अनितम तिथि 15 मार्च, 2014 निर्धारित की गयी है। हज यात्रियों की जानकारी तथा हज के लिए उनकी तैयारियों को वक्त से पूरा करने के मक़सद से हज कमेटी आफ इणिडया द्वारा ज़रुरी हिदायतें शीघ्र जारी की जायेंगी।
राज्य हज, समिति के सचिव श्री सुल्तान अहमद ने यह जानकारी देते हुये बताया कि विदेश मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा को-आर्डिनेटर्स, असिस्टेंट हज आफिसर्स एवं हज असिसटेंटस के पद हेतु केन्द्रराज्य सरकरपबिलक सेक्टर अण्डरटेकिंग्सस्वायत्तशासी संस्थाओं के इच्छुक मुसिलम पुरुष अधिकारियों कर्मचारियों से आवेदन मांगे गये हैं। आवेदन निर्धारित प्रारूप पर संबंधित विभाग के माध्यम से 14 मार्च, 2014 तक ऐडमिनिस्टे्रटिव आफिसर, हज सेल, विदेश मंत्रालय, भारत सरकार, आर्इ0एस0आर्इ0एल0, वी0के0 कृष्णा मेनन भवन, 9, भगवानदास रोड, नर्इ दिल्ली को भेजना होगा।
इसी प्रकार विदेश मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा डाक्टर्स व पैरा मेडिकल स्टाफ (केवल एलोपेथिक) के पद हेतु केन्द्रराज्य सरकरपबिलक सेक्टर अण्डरटेकिंग्स स्वायत्तशासी संस्थाओं के इच्छुक मुसिलम पुरुष डाक्टर्सपैरा मेडिकल स्टाफ से आवेदन मांगे गये हैं। आवेदन निर्धारित प्रारुप पर संबंधित विभाग के माध्यम से 14 मार्च, 2014 तक ऐडमिनिस्टे्रटिव आफिसर, हज सेल, विदेश मंत्रालय, भारत सरकार, आर्इ0एस0आर्इ0एल0, वी0के0 कृष्णा मेनन भवन, 9, भगवानदास रोड, नर्इ दिल्ली को भेजना होगा।
इन पदों के लिये आवेदन फार्म एवं गाइडलाइन्स वेबसाइटूूूण्उमंण्हवअण्पदएूूूण्ींरबवउउपजजममण्बवउ तथाूूूण्नचींरबवउउपजजममण्बवउ से डाउनलोड कर प्राप्त किये जा सकते हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

नागरिक उडडयन महानिदेशालय के वित्त नियंत्रक का निधन

Posted on 21 January 2014 by admin

वित्त एवं लेखा सेवा संवर्ग के 1996 बैच के अधिकारी श्री राम बहादुर सिंह, जो वर्तमान में नागरिक उडडयन महानिदेशालय, उ0प्र0 लखनऊ में वित्त नियंत्रक के पद पर तैनात थे, का 18 जनवरी 2014 को आकसिमक निधन हो गया है।
उ0प्र0 वित्त एवं लेखा सेवा संघ की कार्यकारिणी एवं सदस्यों की बैठक में स्व0 सिंह की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की गर्इ तथा शोक संतप्त परिवार को इस दु:ख को सहन करने की परमपिता परमेश्वर से प्रार्थना की गर्इ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

संविदा प्रवक्ताओं को महंगार्इ भत्ता मिलेगा

Posted on 21 January 2014 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राजकीय महाविधालयों में संविदा पर कार्यरत प्रवक्ताओं को तात्कालिक प्रभाव से प्रवक्ता पद के वेतनमान का न्यूनतम 15,600 रुपये तथा ग्रेड पे 6000 रुपये अर्थात कुल 21,600 रुपये पर राज्य कर्मचारियों को समय-समय पर देय महंगार्इ भत्ता भी दिये जाने का निर्णय लिया गया है।
यह जानकारी प्रमुख सचिव, उच्च शिक्षा श्री नीरज कुमार गुप्ता ने दी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

आवास विकास परिषद दुर्बल वर्ग हेतु 8 हजार तथा अल्प वर्ग हेतु 3 हजार मकान बनायेगा

Posted on 21 January 2014 by admin

प्रदेश के आवास आयुक्त श्री एम0के0एस सुन्दरम ने कहा कि वर्ष 2013-14 में उ0प्र0 आवास विकास परिषद द्वारा दुर्बल वर्ग के लिए 8 हजार तथा अल्प आय वर्ग के लोगों के लिए तीन हजार नये मकान बनायेगा। उन्होंने कहा कि परिषद ने अल्प आय और मध्य आय वर्ग के लोगों के लिए कर्इ आवासीय योजनायें प्रारम्भ किया है तथा मंहगे एवं बड़े मकानों के खरीदरों के लिए अधिक क्षेत्रफल वाले मकान बना रहा है। इससे सभी वर्गों के लोगो को आवास उपलब्ध हो सकेगा।
श्री सुन्दरम ने कहा कि लखनऊ सिथत वृंदावन योजना में अरावली तथा अवध विहार योजना में मंदाकनी, भागीरथी और अलकनंदा अपार्टमेन्ट है जिनकी कीमत 37 से 57 लाख रुपये तक है। इसी प्रकार गाजियाबाद में सिद्धार्थ विहार योजना में गंगा और यमुना अपार्टमेंट बनाये जा रहे हैं जिनकी कीमत 47 से 62 लाख रुपये के बीच रखी गयी है।
आवास आयुक्त ने कहा कि मेट्रो परियोजना लखनऊ के लिए वरदान होगी। इससे लखनऊ के यातायात में सुधार आयेगा तथा सड़कों  पर भीड़ कम होगी एवं रेाजगार के नये अवसर भी उपलब्ध होंगे।
श्री सुदरम ने आम जनता से अपील किया कि वह कहीं पर भी जमीन खरीदने से पहले उसके कानूनी पहलुओं के साथ उसके अनापतित प्रमाण पत्र और उसके वास्तविक मूल्य की जानकारी अवश्य प्राप्त कर लें।
उन्होंने कहा कि परिषद की कालोनियों में सामुदायिक केन्द्र बनाये जायेंगे। जहां सभी सुविधायें उपलब्ध होंगी, जिनका उपयोग कम किराये पर कोर्इ भी कर सकता है।

आवास आयुक्त ने कहा कि आवास विकास परिषद द्वारा बनायी जाने वाली मकानों की गुणवत्ता की आकसिमक जांच उच्चस्तरीय टीम द्वारा करार्इ जायेगी तथा गुणवत्ता में कमी जाये जाने पर सख्त दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि परिषद की छवि उससे सुधार लाने का प्रयास किया जा रहा है इसके साथ ही यह प्रयास किया जा रहा है कि आवंटियों को कोर्इ असुविधा न होने पाये इसके लिए उनके द्वारा प्रतिदिन आवंटियों की शिकायतों का निस्तारण किया जाता है। उन्होंने कहा कि भूखण्डों एवं मकानों के आवंटन में अनियमितता पाये जाने पर दण्डात्मक कार्यवाही होगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

January 2014
M T W T F S S
« Dec   Feb »
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in