Archive | वाराणसी

मुख्यमंत्री ने वाराणसी मण्डल के जनपदों में कोविड-19 के संक्रमण, नियंत्रण व कोविड मरीजों के इलाज हेतु किए जा रहे कार्यां की समीक्षा की

Posted on 27 July 2020 by admin

वाराणसी मण्डल के सभी जनपदों में एल-1 व एल-2 अस्पताल

विकसित हों, जिनमें ऑक्सीजन व वेण्टीलेटर की समुचित व्यवस्था रहे

कोरोना संदिग्ध व्यक्तियों का व्यापक एण्टीजन टेस्ट करें : मुख्यमंत्री

होम आइसोलेशन की शर्तों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराएं

स्वास्थ्य टीम डोर-टू-डोर सर्वे करे, सर्विलांस के दौरान
जनता से सीधा संवाद करे और उन्हें जागरूक करे

शनिवार और रविवार को बन्दी के दौरान व्यापक स्तर पर
स्वच्छता व सैनिटाइजेशन का अभियान चलाया जाए

‘दो गज की दूरी, मास्क जरूरी’ का अनुपालन किया जाए
लखनऊ : 26 जुलाई, 2020

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद वाराणसी में बी0एच0यू0 सभागार में वाराणसी मण्डल के जनपदों में कोविड-19 के संक्रमण, नियंत्रण व कोविड मरीजों के इलाज हेतु किए जा रहे कार्यां की विस्तार से समीक्षा की।

up-cm-yogi-naranasi-meeting-covidमुख्यमंत्री जी ने कहा कि वाराणसी मण्डल में कोविड-19 के नियंत्रण के सम्बन्ध में अच्छा कार्य हुआ है, इसे और अच्छा करना है। बी0एच0यू0 व जिला प्रशासन के बीच बेहतर समन्वय हो। इससे पूर्वांचल सहित अन्य क्षेत्रों को भी बेहतर चिकित्सा सुविधा दी जा सकती है। बी0एच0यू0, एल-3 लेवल के अस्पताल में बेडों में वृद्धि की जाए। नॉन कोविड ओ0पी0डी0 संचालित हो। सीनियर डॉक्टर भी कोविड मरीजों का विजिट करें। उन्होंने आर0टी0पी0सी0आर0 के टेस्ट बढ़ाने पर बल देते हुए कहा कि बी0एच0यू0 को राज्य सरकार की ओर से हर सम्भव सहयोग मिलेगा। बी0एच0यू0 ऐसा कार्य करे कि वह दूसरों के लिए अनुकरणीय हो।

मुख्यमंत्री जी ने कोविड संक्रमित व्यक्ति की पहचान कर तत्काल उसे आइसोलेट कर चिकित्सा सुविधा देने पर जोर देते हुए कहा कि मण्डल के सभी जनपदों में एल-1 व एल-2 अस्पताल विकसित हों, जिनमें ऑक्सीजन व वेण्टीलेटर की समुचित व्यवस्था रहे। ऑक्सीजन सिलेण्डर की व्यवस्था 48 घण्टे रहे।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि अस्पतालों में स्वच्छता पहला मानक हो। अस्पताल में बेडशीट बदलने, समय पर खाना, डॉक्टर का राउण्ड, शौचालय की साफ-सफाई, समय से दवाई, ऑक्सीजन चेकअप आदि कार्य हो। क्वारण्टीन में रहने के लिए मरीजों को प्रतिदिन 100 रुपए खाने का तथा डॉक्टरों को 500 रुपए प्रतिदिन व्यय का प्रावधान है। उन्होंने सुझाव दिया कि कोविड अस्पतालां में टी0वी0 लगवाएं। इसके साथ ही उन्होंने कोविड अस्पतालों में न्यूज पेपर भी रखवाए जाने के निर्देश दिए। इससे सकारात्मक ऊर्जा बढ़ेगी, मरीजों में विश्वास बढ़ेगा और इससे मरीजों को ठीक होने की दर भी बढ़ेगी।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि वाराणसी एक महत्वपूर्ण मण्डल है। यहां बेहतर व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं। उन्होंने कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग व डोर-टू-डोर सर्वे पर विशेष जोर देते हुए इसे सफलता से संचालित करने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि प्रभावी सर्विलांस से इंसेफ्लाइटिस जैसी घातक बीमारी में 90 फीसदी कमी आयी हैं। 05 से 15 जुलाई, 2020 के दौरान डोर-टू-डोर सर्वे में जिन लोगों को चिन्हित किया गया है, उन सभी का तत्काल सैम्पलिंग करा ली जाए। हर जिले में हजारों की संख्या में एण्टीजन किट दी गई है, उनसे जांच किया जाए। सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, प्राइवेट अस्पताल आदि स्थलों पर बूथ बनाकर कोरोना संदिग्ध व्यक्तियों का व्यापक एण्टीजन टेस्ट करें।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि कोविड के संक्रमण को रोकना है। बनारस के 90 वार्डों में प्रत्येक में दो-दो टीम लगाएं और डोर-टू-डोर सर्वे कराकर कोविड संदिग्ध मिलने वाले लोगों का रैपिड टेस्ट कराएं। इससे मरीज की शीघ्र पहचान होगी और उसे चिकित्सा व्यवस्था उपलब्ध करायी जा सकेगी। इससे मृत्यु दर में भी कमी आएगी। इस महामारी में स्वास्थ्य विभाग के लिए अवसर है कि वह मरीजों की बेहतर से बेहतर सेवा कर अपने को साबित करे। कोविड व नॉन कोविड अस्पताल अलग-अलग बिल्डिंग में हों।

मुख्यमंत्री जी ने बी0एच0यू0 में अन्य रोगों के इलाज हेतु भी ओ0पी0डी0 चालू किए जाने पर विशेष जोर दिया। उन्होंने कहा कि होम आइसोलेशन की शर्तों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराएं। शवों का निस्तारण कोविड प्रोटोकॉल के तहत किया जाए। उन्होंने कहा कि किसी भी मरीज को अस्पताल में इंतजार न करना पड़े। प्राइवेट नर्सिंग होम से जो केस रेफर होकर आते हैं, उसकी केस हिस्ट्री भी साथ भेजी जाए। कण्टेनमेण्ट जोन की एरिया स्थानीय स्तर पर परिस्थिति के अनुसार जिला प्रशासन तय कर सकता है और वहां कॉविड नियमों का कड़ाई से पालन कराएं। स्वास्थ्य टीम डोर-टू-डोर सर्वे करे, सर्विलांस के दौरान जनता से सीधा संवाद करे और उन्हें जागरूक करे। शनिवार और रविवार को बन्दी के दौरान व्यापक स्तर पर स्वच्छता व सैनिटाइजेशन का अभियान चलाया जाए। स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित हो।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जेलों में संक्रमण नहीं फैले। इसके लिए अस्थायी जेल बनाएं। जहां पहले नए कैदी को कुछ समय रखा जाए। फोर्स व पुलिसकर्मियों को संक्रमण से बचाव की कार्यवाही हो। छुट्टी से वापस आने वालों का चेकअप हो। कोविड-19 का उल्लंघन करने वालों के प्रति सख्ती से इंफोर्समेंट करें। ‘दो गज की दूरी, मास्क जरूरी’ का अनुपालन किया जाए।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत नवम्बर तक निःशुल्क खाद्यान्न की व्यवस्था है। पात्रों को खाद्यान्न मुहैया हो सके, इसके पर्यवेक्षण के लिए लोकल स्तर पर अधिकारियों की तैनाती की जाए। आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत प्रवासी व निवासी दोनों को कार्य मिले। मनरेगा में प्रदेश में रिकॉर्ड कार्य हुआ है। 65 लाख मानव दिवस एक-एक दिन में सृजित हुए। प्रदेश में 40 लाख कामगार/श्रमिक आए, जिन्हें घर तक सकुशल पहुंचाया गया। स्ट्रीट वेण्डर के लिए 10 हजार ऋण की योजना से वेण्डरों को लाभ दिलाएं। कण्टेनमेण्ट जोन में होमगार्ड, पी0आर0डी0 जवान, सिविल डिफेंस व एन0सी0सी0 के लोगों का उपयोग करें, ताकि सिविल पुलिस अपराध नियंत्रण कार्य में अधिक समय दे सके। पेड हॉस्पिटलों को चेक करें, मनमानी नहीं होने पाए।

बैठक में वाराणसी, गाजीपुर, जौनपुर एवं चन्दौली के जिलाधिकारियों ने अपने जिलों में कोविड-19 के संक्रमण एवं उससे बचाव तथा मरीजों के इलाज के दृष्टिगत की गई व्यवस्थाओं एवं कार्यों की जानकारी दी।

इस अवसर पर पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री श्री अनिल राजभर, पर्यटन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ0 नीलकंठ तिवारी, स्टाम्प एवं न्यायालय शुल्क राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री रविन्द्र जायसवाल सहित शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Comments (0)

3 राजकीय इंटर कॉलेज का शिलान्यास

Posted on 09 March 2019 by admin

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने विश्व में भारत का मान बढ़ाया है व अकल्पनीय विकास कार्य किये- डॉ महेंद्र नाथ पाण्डेय
गत 23 माह में प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में स्कूलों/कालेजों की स्थापना व सुधार के कार्य के कीर्तिमान स्थापित हुए- डॉ दिनेश शर्मा
photo-2
वाराणसी/लखनऊ 09 मार्च 2019, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद चंदौली डॉ महेंद्र नाथ पाण्डेय एवं उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डॉ0 दिनेश शर्मा ने शनिवार को एक साथ तीन राजकीय इंटर कॉलेजों का शिलान्यास किया।
चंदौली के सांसद डॉ महेंद्र नाथ पाण्डेय ने कहा कि शिक्षित व्यक्ति राष्ट्र निर्माण में अच्छी भूमिका निभाता है। लड़कियों को सस्ती व सुलभ शिक्षा के लिए राजकीय कालेज मील के पत्थर की भांति होते हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एवं उपमुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उनकी पहल पर तत्काल इंटर कॉलेजों की स्वीकृतियां हुई है। जो एक रिकॉर्ड स्थापित करता है। राजकीय कालेज स्वीकृति में वर्षों लग जाते हैं। लेकिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व उपमुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा ने एक-दो दिन में ही इस संबंध में विशेष रुचि लेते हुए एक साथ स्वीकृतियां दी है। शीघ्र ही यह कॉलेज स्थापित होंगे और स्थानीय लड़कियां एवं लड़कों को बेहतर शिक्षा मिलेगी। डॉ पाण्डेय ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में जो अभूतपूर्व विकास कार्य कराए, वह अकल्पनीय है। स्थानीय स्तर पर काशी व आसपास के क्षेत्र को देखें तो कल्पना से परे लगता है। जैसे-रोड, बाईपास रोड, श्री विश्वनाथ मंदिर कॉरिडोर, कैंसर हॉस्पिटल, सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट, पुलों के निर्माण कार्य, किसानों को सहायता, गरीबों को आयुष्मान भारत योजना में निःशुल्क चिकित्सा सुविधा, घर-घर गैस सिलेंडर सहित अनेकानेक कार्य है। इसी के साथ आज भारतीयों का मस्तक विश्व स्तर पर ऊंचा हुआ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जो मान-सम्मान देश को दिलाया, वह गौरव की बात है। आतंकी व बुरी नजर रखने वाले देश अब भारत से भय खाने लगे हैं।
चिरईगांव विकास खंड के ग्राम पंचराव में आयोजित कार्यक्रम में राजकीय बालिका इंटर कॉलेज पंचराव, राजकीय बालिका इंटर कॉलेज कैथी (टोला फुलवरिया) चंदौली एवं राजकीय इंटर कॉलेज प0 दीनदयाल नगर मुगलसराय के शिलान्यास किए गए। पंचराव राजकीय इंटर कॉलेज का विधिवत स्कूल स्थल पर भूमि पूजन कर शिलान्यास हुआ।
शिलान्यास के उपरांत जनसभा को संबोधित करते हुए उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा कि प्रदेश में योगी सरकार के 23 माह में शिक्षा जगत में अभूतपूर्व स्कूलों/कालेजों की स्थापना एवं शिक्षा क्षेत्र में विभिन्न सुधारात्मक कार्य हुए हैं केंद्र की मोदी सरकार के सहयोग से अकल्पनीय कार्य हुए हैं। शिक्षा में गुणात्मक सुधार हुआ है। उन्होंने कहा कि चंदौली के सांसद डॉ महेंद्र नाथ पांडेय की पहल पर आज एक साथ तीन राजकीय इंटर कॉलेज स्वीकृत हो चुके हैं तथा कुछ अन्य के स्वीकृति की कार्यवाही हो रही है।
इस अवसर पर एमएलसी केदारनाथ सिंह, विधायक उत्तरी रविंद्र जायसवाल, काशी क्षेत्र के अध्यक्ष महेश चंद श्रीवास्तव, जिलाध्यक्ष हंसराज विश्वकर्मा, रामप्रकाश दुबे, सहित गणमान्य नागरिक व भारी संख्या में स्थानीय लोग उपस्थित रहे।

Comments (0)

प्रधानमंत्री ने वाराणसी में श्री काशी विश्वनाथ धाम का शिलान्यास और भूमि पूजन किया

Posted on 08 March 2019 by admin

प्रधानमंत्री ने श्री काशी विश्वनाथ का दर्शन-पूजन व रुद्राभिषेक किया

पिछली सरकार का सहयोग प्राप्त हुआ होता तो श्री काशी विश्वनाथ
धाम का शिलान्यास नहीं, आज उद्घाटन होता: प्रधानमंत्री

pm-narendra-modi-in-varansiश्री काशी विश्वनाथ धाम के निर्माण से बाबा को मुक्ति
तो मिलेगी ही, बाबा के भक्तों को विशालता की अनुभूति होगी

मंदिर का सौन्दर्यीकरण और विस्तारीकरण 380 करोड़ रु0 की लागत से किया जाएगा

यह धाम मां गंगा से जोड़ेगा और इससे काशी को नई पहचान मिलेगी
लखनऊ: 08 मार्च, 2019
भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने श्री काशी विश्वनाथ धाम परियोजना के विकास में हुए विलम्ब पर अपना पीड़ा व्यक्त करते हुए कहा कि यदि पिछली सरकार का सहयोग प्राप्त हुआ होता तो, आज इस परियोजना का शिलान्यास नहीं, बल्कि उद्घाटन होता। श्री काशी विश्वनाथ धाम बाबा भोलेनाथ की मुक्ति का पर्व है। सदियों तक बाबा को सांस लेने में भी दिक्कत होती रही। श्री काशी विश्वनाथ धाम के निर्माण से बाबा को मुक्ति तो मिलेगी ही, बाबा के भक्तों को विशालता की अनुभूति होगी।pm-narendra-modi-in-varansi-visit-8-mar-2019
प्रधानमंत्री जी आज वाराणसी में श्री काशी विश्वनाथ मंदिर परिक्षेत्र में श्री काशी विश्वनाथ धाम परियोजना का शिलान्यास करने के उपरान्त जनता को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मेरा सौभाग्य है कि जिस सपने को एक अरसे से संजोया था, वह आज पूरा हो रहा है। राजनीति में नहीं था तब भी यहां आता था। कई बार आया लेकिन नजर आता कि कुछ करना चाहिए।
प्रधानमंत्री जी ने कहा कि आज बाबा के आदेश से सपना साकार होने का शुभारम्भ हो रहा है। चारों ओर दीवारों से घिरे बाबा को सांस लेने में दिक्कत होती थी। अगल-बगल कई मकानों ने घेर रखा था। बाबा के भक्तों को अब विशालता की अनुभूति होगी। करीब 300 प्राॅपर्टी को लेकर जिस प्रकार सहयोग दिया वह अनुकरणीय है। अपनी इस जगह को छोड़कर बाबा के चरणों में समर्पित कर दी। यह काम लोगों ने किया है उनका भी सांसद के रूप में आभार और अभिनंदन करता हूं कि उन्होंने इसे अपना काम मानकर पूरा किया।
प्रधानमंत्री जी ने कहा कि कितनी सदियों से यह स्थान दुश्मनों के निशाने पर रहा। कितनी बार ध्वस्त हुआ अस्तित्व विहीन रहा। यह क्रम सदियों से चलता रहा। महात्मा गांधी जब आए तो उनके मन में भी पीड़ा रही। उन्होंने बी0एच0यू0 में भी अपनी पीड़ा व्यक्त की थी। उनकी बात को अब सौ साल होने जा रहे। महारानी अहिल्या बाई ने सदियों के बाद इसके पुनरुद्धार का बीड़ा उठाया था। तब उसे रूप मिला। अगर आप सोमनाथ जाएंगे तो सोमनाथ में भी उन्होंने बड़ी भूमिका निभाई थी। लेकिन उसको भी 250 साल बीत गए। pm-narendra-modi-in-varansi-visit-8-mar
प्रधानमंत्री जी ने कहा कि मैं हैरान हूं जब इतनी सारी इमारतों को तोड़ना शुरू किया गया, तो चालीस मंदिरों पर लोगों ने कब्जा कर रखा था। भोले बाबा ने चेतना जगाई। 40 के करीब ऐसे ऐतिहासिक पुरातात्विक मंदिर मिले जो अजूबा लगेगा कि यह काम कैसे हो गया। लोग दबाते गए आज उन मंदिरों के मुक्ति का भी नंबर आ गया। दशकों बाद इस बार यहां पर शानदार शिवरात्रि मनाई गई। बाबा का सीधा गंगा जी से संपर्क हो गया है। यह काशी विश्वनाथ महादेव भोले बाबा का स्थान है। काशी आने का मूल कारण यहां आने का उददेश्य है। उन्होंने कहा कि मंदिरों की रक्षा कैसे हो। उसकी आत्मा को बरकरार रखते हुए आधुनिक व्यवस्था हो, इसका बहुत अच्छा मिलन दिख रहा है। यह धाम मां गंगा से भी जोड़ेगा। इससे काशी को नई पहचान मिलेगी। pm-narendra-modi-in-varansi-visit
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने कहा कि 250 साल बाद मेरे ही हाथ श्री काशी विश्वनाथ धाम के विकास एवं सुन्दरीकरण कार्य का शिलान्यास होना लिखा था। उन्होंने वर्ष 2014 में वाराणसी से लोकसभा चुनाव के लिये नामांकन के दौरान दिए अपने उदबोधन ‘मैं आया नहीं मुझे बुलाया है’ का जिक्र करते हुए कहा कि मुझे बुलावा ऐसे ही कामों के लिए था। मेरा संकल्प मजबूत हुआ है। यह काशी नहीं देश से जुड़ा है। बी0एच0यू0 से आग्रह है कि केस स्टडी करनी चाहिए। काशी हिंदू विश्वविद्यालय इस पर रिसर्च भी करे, ताकि दुनिया को पता चले कैसे लोगों के सहयोग से यह काम हुआ। शास्त्रों के मुताबिक कामों का पूरा पालन किया गया, ताकि आस्था पर खरोच न आए। उन्होंने कहा कि यह नव चेतना का केन्द्र बनेगा, सामाजिक चेतना का यह केन्द्र बनेगा।
उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री जी द्वारा जिस स्थल पर आज आधारशिला रखी गयी है, वहां पर मंदिर का भव्य प्रवेश द्वार बनाया जाएगा। 39 हजार वर्ग मीटर क्षेत्रफल में कॉरिडोर का निर्माण होगा। इस कॉरिडोर की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डी0पी0आर0) तैयार हो गई है। मंदिर के सौंदर्यीकरण और विस्तारीकरण पर 380 करोड़ रुपये खर्च होंगे। मंदिर का प्रवेश द्वार 50 फीट से ज्यादा चैड़ा बनाया जाएगा। गलियारे के दोनों तरफ श्रद्धालुओं के लिए सुविधाएं विकसित की जाएंगी।
गौरतलब है कि माँ गंगा के पावन तट पर स्थित विश्व की प्राचीनतम नगरी काशी के हृदय में स्थित श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में आने वाले दर्शनार्थियों हेतु सुगम दर्शन की सुविधा के दृष्टिगत श्री काशी विश्वनाथ धाम की विशाल रचना की जा रही है, जो श्री काशी विश्वनाथ मंदिर को गंगा नदी से जोड़ेगा। ऐतिहासिक रूप से इस मंदिर का जीर्णोद्धार इंदौर की महारानी अहिल्याबाई होलकर द्वारा वर्ष 1780 में कराए जाने के लगभग 239 वर्षों के उपरांत मां गंगा के आशीर्वाद से श्री काशी विश्वनाथ मंदिर की महिमा एवं वैभव को और प्रखर करने के लिए काशी के सांसद एवं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संकल्पित होकर इस नवनिर्माण की आधारशिला रखी है।
उल्लेखनीय है कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी द्वारा भी वर्ष 1916 में बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में अपने उद्बोधन में काशी में आने वाले दर्शनार्थियों एवं श्रद्धालुओं के मंदिर दर्शन हेतु संकीर्ण गलियों का उल्लेख किया गया था। वर्तमान में लगभग 100 वर्षों के पश्चात मंदिर की महिमा एवं वैभव को और प्रखर करने के लिए संकल्पित होकर यह नवनिर्माण कराया जा रहा है।press-5
परियोजना का कुल क्षेत्रफल 39,310 वर्ग मीटर है। इसके अन्तर्गत कुल 296 आवासीय, व्यावसायिक, सेवईत, न्यास इत्यादि भवन है। अब तक कुल 238 भवन क्रय किए जा चुके हैं। इनके ध्वस्तीकरण के उपरांत परियोजना के अन्तर्गत लगभग 21505.92 वर्ग मीटर क्षेत्रफल उपलब्ध हुआ है। भवनों के ध्वस्तीकरण के दौरान विभिन्न भवनों के अंदर 41 अति प्राचीन मंदिर पाए गए हैं, जिनका उल्लेख वेद-पुराण व धार्मिक पुस्तकों में भी पाया गया है। प्राप्त सभी मंदिर काशी की प्राचीन धरोहर है।
परियोजना के अंतर्गत सभी भवनों/दुकानों इत्यादि को सहमति के आधार पर क्रय किया गया है, जिसमें निवसित 500 परिवारों को आपसी सहमति से विस्थापित किया गया है। इन भवनों को क्रय एवं रिक्त कराने के उपरांत प्राप्त सभी मंदिर प्राचीन धरोहर हैं, जो इन भवनों से आच्छादित थे। उन्हें भवनों को ध्वस्त कर मलबा निस्तारण के उपरान्त जनसामान्य को दर्शन पूजन हेतु सुलभ कराया गया है। इन मंदिरों के जीर्णोद्धार एवं सुंदरीकरण का भी कार्य कराया जा रहा है। इन मंदिरों को इस परियोजना का भाग बनाकर इस क्षेत्र को एक अद्भुत संकुल का रूप दिया जाएगा।
इस परियोजना में मंदिर प्रांगण का विस्तार कर इसमें विशाल द्वार बनाए जाएंगे तथा एक मंदिर चैक का निर्माण किया जाएगा। जिसके दोनों तरफ विभिन्न भवन जैसे कि विश्रामालय, संग्रहालय, वैदिक केंद्र, वाचनालय, दर्शनार्थी सुविधा केंद्र, व्यावसायिक केंद्र, पुलिस एवं प्रशासनिक भवन, वृद्ध एवं दिव्यांग हेतु एस्केलेटर एवं मोक्ष भवन इत्यादि निर्मित किए जाएंगे। इस परियोजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम द्वारा 330 मीटर लम्बाई एवं 50 मीटर चैड़ाई एवं घाट से एलिवेशन 30 मीटर क्षेत्र में निर्माण कराया जाएगा।
प्रधानमंत्री जी ने वाराणसी आगमन के उपरान्त श्री काशी विश्वनाथ का दर्शन-पूजन व रुद्राभिषेक किया। प्रधानमंत्री जी ने श्री काशी विश्वनाथ धाम के माॅडल का अवलोकन भी किया।
इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्री राम नाईक जी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी, ग्राम्य विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डाॅ0 महेन्द्र सिंह, सैनिक कल्याण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री अनिल राजभर, सूचना राज्यमंत्री डाॅ0 नीलकण्ठ तिवारी, सांसद डाॅ0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय सहित जनप्रतिनिधिगण एवं अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Comments (0)

भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री मुरलीधर राव ने जानी युवाओ के मन की बात

Posted on 03 March 2019 by admin

वाराणसी/लखनऊ 03 मार्च 2019, भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महामंत्री मुरलीधर राव ने ‘भारत के मन की बात मोदी के साथ’ कार्यक्रम के अन्तर्गत सम्पुर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के शताब्दी सभागार में युवाओ के मन की बात सुनी और उनके द्वारा पूछे गये प्रश्नो का उत्तर दिया। राष्ट्रीय महामंत्री मुरलीधर राव ने सभागार में उपस्थित युवाओ को सम्बोधित करते हुएं कहा कि काशी मे कदम रखते ही मुझे काफी बदलाव दिखाई दे रहा है। 20 वर्ष पहले की काशी और आज की काशी मे जमीन आसमान का फर्क है। photo-2019-03-03-19-23-08
पुलवामा की घटना का जिक्र करते हुए राष्ट्रीय महामंत्री मुरलीधर राव ने कहा कि पाकिस्तान की सीमा के अंदर घुसकर आतंकवादियों के अड्डो को नेस्तनाबूत करना ये हमारी वायुसेना की कुशलता और साहस को बताता है ऐसा नही है कि पहले सेना कमजोर थी लेकिन उस समय देश का नेतृत्व कमजोर था और आज प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की आतंक के खिलाफ जीरो टालरेंस की नीति और दृढ़ इच्छा शक्ति के कारण हम 56 घंटे के अंदर अपने पायलट विंग कमांडर अभिनंदन को सकुशल वापस ले आये।
राष्ट्रीय महामंत्री मुरलीधर राव ने देश मे चल रही वंशवाद और जातिवाद पर हो रही राजनीति को आडे हाथो लेते हुएं कहा कि सारी पार्टीया अपना घर भरने में लगी है जबकि भारतीय जनता पार्टी का बूथ स्तर का कार्यकर्ता भी राष्ट्रीय अध्यक्ष बन सकता है। रिश्वत और भ्रष्टाचार भारतीय राजनीति के अभिन्न अंग है लेकिन 2014 के चुनाव के बाद से भारत मे भ्रष्टाचार पर चर्चा नही होती और ये हमारे नेतृत्व ने संभव करके दिखाया है हमारी सरकार में 5 वर्ष में एक भी घोटाला नही हुआ है।
राष्ट्रीय महामंत्री मुरलीधर राव ने आगे कहा कि पुरे विश्व में सबसे ज्यादा युवा अगर कही है तो वो भारत में है और इन युवाओ के कारण ही देश में न्यू इंडिया लीडरशिप डेवलप हो रही है और इसी न्यू इंडिया लीडरशिप के कारण भारत विश्वगुरु बनेगा। 2014 में जब प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में सरकार बनी थी तब भारत की अर्थव्यवस्था 11वें नम्बर पर थी और आज 2019 में विश्व की सबसे तेज गति से बढने वाली छठवी अर्थव्यवस्था है। भारत कृषि प्रधान देश है और कृषि सबसे बडी अर्थव्यवस्था है देश के 55 प्रतिशत लोग कृषि पर आधारित है और भारतीय जनता पार्टी ने हमारे इन अन्नदाताओ के लिए पुरे देश के 13 करोड किसान को हर वर्ष 6 हजार रुपये देने की व्यवस्था की है ताकि बीज और खाद के लिए इन्हें सेठ साहुकारो से कर्ज ना लेना पडे।
राष्ट्रीय महामंत्री मुरलीधर राव ने कहा कि केंद्र सरकार जनकल्याण कारी योजनाओं के माध्यम से देश के गरीबो, शोषितो एवं वंचितो को 130 से अधिक योजनाओं के माध्यम से सहायता कर रही है। राष्ट्रीय महामंत्री मुरलीधर राव ने आगे कहा कि भारत के मन की बात मोदी के साथ कार्यक्रम के जरिये आप सभी युवाओ के विचार एवं सुझाव को हम अपने संकल्प पत्र मे शामिल करेंगे ताकि भविष्य का भारत युवाओ का भारत हो युवा सपनो का भारत हो। कार्यक्रम के अंत मे सभागार में उपस्थित युवाओ ने राष्ट्रीय महामंत्री मुरलीधर राव से प्रश्न भी पूछे और उनके समक्ष रखी सुझाव पेटिका में लिखित रूप से अपने सुझाव भी डाले।
युवा छात्र कुलदीप (बनारस हिंदू विश्वविद्यालय) ने अपने प्रश्न मे पूछा कि पाकिस्तान की आतंकवादी गतिविधिया कम नही हो रही इसके लिए भारत क्या करेगा? इसके जवाब में राष्ट्रीय महामंत्री मुरलीधर राव ने कहा कि आज भारत पुरे विश्व के सामने पाकिस्तान की पोल खोल चुका है जिसके फल स्वरुप पाकिस्तान अलग थलग पड गया है। आज भारत विश्व के छठवी अर्थव्यवस्था है जबकि पाकिस्तान कटोरा लेकर घूम रहा है।
एक अन्य युवा चंदन जायसवाल (लाल बहादुर शास्त्री कॉलेज,मुगलसराय) द्वारा राम मंदिर बनाने को लेकर पूछे गये प्रश्न के जवाब मे राष्ट्रीय महामंत्री मुरलीधर राव ने कहा कि भाजपा ही राममंदिर बनवायेगी बाकी सभी पार्टिया इस विषय पर ढुल मूल रवैया अपना रही है जबकि भाजपा ही ऐसी पार्टी है जो शुरु से कह रही है कि अयोध्या मे जहां भगवान श्री राम का जन्म हुआ है वहीं भव्य राम मंदिर बनेगा।
एक अन्य युवा छात्रा प्रिया (यूपी कॉलेज) द्वारा पूछे गये प्रश्न की न्यू इंडिया से हमे क्या लाभ होगा? इसके जवाब में राष्ट्रीय महामंत्री मुरलीधर राव ने कहा कि जितना जागरुक भारत का युवा है जितनी बौद्धिक क्षमता भारत के युवाओ मे है उतनी कही किसी देश मे नही है आने वाला भारत युवाओ का है अपने देश के युवा देश की तरक्की के लिए जी जान से जुट जाए और भारत को विश्व गुरु बनाए।
कार्यक्रम का संयोजन क्षेत्रीय मंत्री आशीष सिंह बघेल ने किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता भाजयुमो के क्षेत्रीय अध्यक्ष राजेश राजभर ने की। संचालन प्रदेश मंत्री सत्येंद्र नागर ने किया एवं धन्यवाद ज्ञापन क्षेत्रीय मंत्री रोहन प्रताप सिंह ने किया।

Comments (0)

प्रवासी भारतीय विश्व में भारत के सांस्कृतिक राजदूत-डाॅ. महेन्द्र नाथ पाण्डेय

Posted on 22 January 2019 by admin

लखनऊ 22 जनवरी 2019, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डाॅ. महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने आज वाराणसी पहुंचे माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी का स्वागत किया। डाॅ. पाण्डेय ने प्रवासी भारतीय सम्मेलन के सफल आयोजन के लिए केन्द्र व प्रदेश की सरकार की प्रंशसा करते हुए कहा कि हमारे प्रवासी भारतीय पूरे विश्व में भारत की मेधा, संस्कृति, कौशल और आंकाक्षाओं का प्रतिनिधित्व करते है। एक प्रकार से वे विश्व में भारत के सांस्कृतिक राजदूत हैं। varanasi-pravasi-bhartiya-pic
प्रदेश भाजपा अध्यक्ष डाॅ. महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने कहा कि प्रवासी भारतीयों को हलाकि लम्बे समय तक सरकारों ने मात्र विदेशी मुद्रा के श्रोत से अधिक कुछ नहीं समझा। जबकि वे सशक्त भारत के निर्माण में अपना योगदान देने के लिए सदैव इच्छुक थे। यह श्रद्धेय अटल जी थे जिन्होंने प्रवासियों को भारतवंशी कहकर उनकी भारतीयता का उन्हें बोध कराया और उनके अनुभवों को देश हित में आत्मसात करने के लिए प्रवासी भारतीय दिवस जैसे आयोजन की संकल्पना की।
डाॅ. पाण्डेय ने कहा माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने पूरे विश्व में भारत की गौरव गाथा की स्वर्णिम और स्वाभिमानी तस्वीर रखी और प्रवासी भाई-बहनों को भारत के आत्मगौरव का प्रतिनिधि बनाया। उन्होंने कहा काशी से लेकर प्रयागराज तक और उसके पश्चात् गणतंत्र दिवस के समारोह में सहभागिता के माध्यम से प्रवासी भारतीय भारत की संस्कृति, समरसता और सम्प्रभुता के संगम का अमृत पूरे विश्व में लेकर जायेगें और 2022 तक न्यू यंग इण्डिया के सपनों को चरितार्थ करने में अपनी अहम भूमिका निभायेगें।

Comments (0)

गंगा नदी से श्री काशी विश्वनाथ मंदिर तक के मार्ग का होगा सुन्दरीकरण

Posted on 22 November 2018 by admin

लखनऊ: दिनांक 22 नवम्बर, 2018
उत्तर प्रदेश सरकार ने जनपद वाराणसी में गंगा नदी से श्री काशी विश्वनाथ मंदिर तक के मार्ग के विस्तारीकरण व सुन्दरीकरण हेतु 100 करोड़ रुपये की वित्तीय स्वीकृति प्रदान की है।

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने जनपद वाराणसी में अलकनंदा क्रूज का उद्घाटन किया

Posted on 02 September 2018 by admin

मुख्यमंत्री क्रूज से प्रधानमंत्री के सांसद आदर्श ग्राम डोमरी पहुंचे

आने वाले समय में गंगा में मालवाहक जहाज भी चलने लगेंगे: मुख्यमंत्री

क्रूज के माध्यम से पयर्टक एवं काशी के लोग
गंगा विहार करते हुए काशी का विहगंम दृश्य देख सकंेगे
लखनऊ: 02 सितम्बर, 2018

press-1 उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने रविवार को जनपद वाराणसी के खिड़किया घाट पर अलकनंदा क्रूज का उद्घाटन किया। वे क्रूज पर सवार होकर गंगा जी के रास्ते प्रधानमंत्री के सांसद आदर्श ग्राम डोमरी पहुंचे।
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर बदलता बनारस का उल्लेख करते हुए कहा कि अब गंगा में क्रूज की सुविधा उपलब्ध हो गई है। आने वाले समय में मालवाहक जहाज भी चलने लगेंगे। उन्होंने कहा कि इस क्रूज के माध्यम से पयर्टक एवं काशी के लोग गंगा विहार करते हुए काशी का विहगंम दृश्य देख सकंेगे। देश के साथ ही विश्व के लोग भी अब गंगा की अद्भुत छटा देख सकेंगे। press-2
अलकनंदा क्रूज की लम्बाई 30 मीटर है। यह दोमंजिला है, जिसका प्रथम तल वातानुकूलित है। इसकी छत खुली है। क्रूज में 60 लोगों के लिये लग्जरी सोफे के साथ-साथ कार्यशील किचन भी है। यह क्रूज अस्सी घाट से पचगंगा घाट तक 2 घंटे तक भ्रमण करायेगा। इस पर काशी की फिल्म, घाट संस्कृति से संबंधित हिन्दी एवं अंग्रेजी में डाक्यूमेंट्री भी दिखायी जायेगी। press-4

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने सांसद आदर्श गांव डोमरी का भ्रमण कर जन चैपाल लगायी

Posted on 02 September 2018 by admin

मुख्यमंत्री ने गांव को केन्द्र एवं राज्य सरकार की विभिन्न विकास
एवं कल्याणकारी योजनाओं से संतृप्त करने के निर्देश अधिकारियों को दिये

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि
डोमरी में सभी आवश्यक विकास कार्य करवाए जाएं

विगत चार वर्षों के दौरान प्रधानमंत्री जी
ने देश को विकास व सुशासन का माहौल दिया

अब शासन की योजनाओं का भरपूर लाभ गांव, गरीब, निर्बल,
असहाय, किसान, बेरोजगार व महिलाओं को मिलने लगा है: मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के महिला समूहों को रिवाॅल्विंग फंड, निराश्रित महिलाओं को पेंशन, गरीब परिवारों को गैस कनेक्शन आदि
योजनाओं के स्वीकृति पत्र प्रदान किए

press-3_1मुख्यमंत्री ने गांव के प्राइमरी स्कूल के भवन, स्मार्ट क्लास, स्कूल लाइब्रेरी,
महिला समूहों के उत्पाद प्रदर्शन के स्टालों का निरीक्षण किया
लखनऊ: 02 सितम्बर, 2018

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने सांसद आदर्श गांव डोमरी का भ्रमण कर जन चैपाल लगायी। इस अवसर पर मौजूद अधिकारियों को उन्होंने गांव को केन्द्र एवं राज्य सरकार की विभिन्न विकास एवं कल्याणकारी योजनाओं से संतृप्त करने के निर्देश भी दिये। press-2_1
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि वाराणसी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी का संसदीय क्षेत्र है। उन्होंने सांसद आदर्श गांव में डोमरी के चयन पर गांव के निवासियों को बधाई दी। उन्हांेने अधिकारियों को निर्देश दिए कि डोमरी में सभी आवश्यक विकास कार्य करवाए जाएं। इसके अलावा केन्द्र व राज्य सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं जैसे-पेंशन, आवास, विद्युत कनेक्शन, घरेलू गैस कनेक्शन, शौचालय निर्माण तथा स्वरोजगार हेतु ऋण उपलब्धता इत्यादि के तहत पात्रों को आच्छादित किया जाए। कोई भी पात्र महिला-पुरूष छूटने न पायंे।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि विगत चार वर्षों के दौरान प्रधानमंत्री जी ने देश को विकास व सुशासन का माहौल दिया है। भारत को महाशक्ति के रूप में विश्व स्तर पर पहुंचाया है। अब शासन की योजनाओं का भरपूर लाभ गांव, गरीब, निर्बल, असहाय, किसान, बेरोजगार व महिलाओं को मिलने लगा है। काशी से सांसद श्री नरेन्द्र मोदी जी देश-दुनिया को नेतृत्व दे रहे हैं। यह गौरव की बात है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि गांव के विकास की जो भी कार्ययोजना बनायें, उसमें सड़क, जलनिकासी, हर घर को शौचालय, हर घर में बिजली, सबका अपना मकान, घर-घर गैस कनेक्शन, पात्रों को पेंशन व राशन कार्ड की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि डोमरी के लिए स्वीकृत पेयजल योजना के माध्यम से घर-घर पाइप लाइन से पानी पहुंचाया जाना सुनिश्चित किया जाए।press-2_3
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि विकास व कल्याणकारी कार्यों में पैसा आड़े नहीं आयेगा। प्रधानमंत्री जी की मंशा है कि विकास का केन्द्र गांव, किसान, नौजवान व महिलायें बनें। उन्होने कहा कि गांव को सुन्दर ढंग से विकसित करते हुए इसे आदर्श गांव बनाया जाए, जो दूसरे गांवों के लिये अनुकरणीय हो। उन्होंने गंगा तट पर बसे डोमरी के लोगों को सौभाग्यशाली बताते हुए कहा कि हर भारतीय की इच्छा गंगा स्नान व काशी दर्शन की रहती है।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के महिला समूहों को रिवाॅल्विंग फंड, निराश्रित महिलाओं को पेंशन, गरीब परिवारों को गैस कनेक्शन आदि योजनाओं के स्वीकृति पत्र प्रदान किए। उन्होंने ग्रामीणों से गंगा को अविरल बनाने के साथ-साथ इसे स्वच्छ रखने में योगदान देने की अपेक्षा भी की। उन्होंने अधिकारियों से गांव में समय-समय पर कैम्प आयोजित कर स्वास्थ्य परीक्षण करने तथा जरूरत के अनुसार चिकित्सकीय सुविधा मुहैया करानेे के भी निर्देश दिए। press-4_1
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी ने गांव में अब तक कराए गये कार्यों जैसे-340 शौचालयों का निर्माण, 7 प्रधानमंत्री आवाास निर्माण, 8 महिला समूह गठित करने, 30 मृदा परीक्षण कार्ड देने, 47 जीवन बीमा, 175 जनधन योजना खाता खुलने, 18 प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, 500 पेड़ लगाने व 6 बर्थ सर्टिफिकेट निर्गत करने का विवरण देने के साथ-साथ गांव में नाली, खड़ंजा निर्माण कार्य आदि की रिर्पोट प्रस्तुत की।
मुख्यमंत्री जी ने गांव के प्राइमरी स्कूल के भवन, स्मार्ट क्लास, स्कूल लाइब्रेरी तथा वहां महिला समूहों के उत्पाद प्रदर्शन के स्टालों का भी निरीक्षण किया।
कार्यक्रम में सूचना राज्य मंत्री डाॅ0 नीलकंठ तिवारी, अन्य जनप्रतिनिधिगण सहित शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

Comments (0)

प्रवासी भारतीयों का काशीवासी हृदय से स्वागत करें: मुख्यमंत्री

Posted on 02 September 2018 by admin

मुख्यमंत्री ने 21 से 23 जनवरी, 2019 तक वाराणसी में आयोजित किए जाने वाले 15 वें प्रवासी भारतीय दिवस में ‘अतिथि देवो भव’ की भावना के साथ काशीवासियों से अपनी सहभागिता सुनिश्चित कराये जाने का आह्वान किया

press-3_2मुख्यमंत्री ने 15 वें प्रवासी भारतीय दिवस के ऐतिहासिक अवसर पर जनसहभागिता हेतु परिचर्चा व संवाद एवं ‘‘काशी आतिथ्य’’ मोबाइल एप के
शुम्भारम्भ कार्यक्रम को सम्बोधित किया

विश्व में रहने वाला हर व्यक्ति जीवन
में एक बार काशी आना चाहता है: मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने ‘‘काशी आतिथ्य’’ तथा ‘‘सुगम दर्शन’’ एप लाॅन्च किए
लखनऊ: 02 सितम्बर, 2018

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने 21 से 23 जनवरी, 2019 तक वाराणसी में आयोजित किए जाने वाले 15 वें प्रवासी भारतीय दिवस में ‘अतिथि देवो भव’ की भावना के साथ काशीवासियों से अपनी सहभागिता सुनिश्चित कराये जाने का आह्वान किया है। उन्हांेने काशी के कम से कम दो हजार घरों में प्रवासी भारतीयों को प्रवास कराये जाने हेतु रजिस्ट्रेशन कराये जाने पर भी जोर दिया। उन्होंने काशीवासियों से कहा कि वे अपने इन विदेशी मेहमानों का हृदय से स्वागत करें और उनका ऐसा आतिथ्य करें कि जब वे प्रवासी भारतीय दिवस कार्यक्रम से वापस जाएं, तो काशी की प्राचीन पहचान के साथ यहां की यादें भी अपने मन में साथ ले जायें।
मुख्यमंत्री जी अपने दो दिवसीय वाराणसी दौरे के दूसरे एवं अन्तिम दिन बड़ालालपुर स्थित पं0दीनदयाल उपाध्याय हस्तकला संकुल में आयोजित 15 वें प्रवासी भारतीय दिवस (21 से 23 जनवरी, 2019) के ऐतिहासिक अवसर पर जनसहभागिता हेतु परिचर्चा व संवाद एवं ‘‘काशी आतिथ्य’’ मोबाइल एप के शुम्भारम्भ अवसर पर उपस्थित प्रबुद्ध जनों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रवासी भारतीय दिवस कार्यक्रम के माध्यम से विदेशों में रह रहे भारतीयों को अपने पुरखों की जमीन से जुड़ने का अवसर मिलता है।
मुख्यमंत्री जी ने काशी में आयोजित हो रहे 15 वें प्रवासी भारतीय दिवस के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि विश्व में रहने वाला हर व्यक्ति जीवन में एक बार काशी आना चाहता है और यहां पर गंगा स्नान करने के उपरान्त मंदिरों के दर्शन करना चाहता है। ऐसे में, विदेशों में रह रहे भारतवंशियों का प्रवासी भारतीय दिवस पर काशी आना हम सबके लिये महत्वपूर्ण है।
मुख्यमंत्री जी ने शहर की सड़कों, गलियों, चैराहों सहित गंगा घाटों पर व्यापक स्वच्छता हेतु अभी से ही सफाई अभियान चलाने के साथ ही इस अभियान में प्रत्येक काशीवासी को अपनी भूमिका निर्वहन करने का आह्वान किया। उन्होंने प्रवासी भारतीय दिवस के दौरान गंगा घाटों के साथ-साथ प्रमुख चैराहों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये जाने के निर्देश दिए। वार्डांे एवं मुहल्लों में रंगोली प्रतियोगिता आयोजित करने पर विशेष जोर दिया जाए।
मुख्यमंत्री जी ने प्रवासी भारतीय दिवस के प्रति जनजागरूकता पैदा किये जाने हेतु आने वाने प्रवासी भारतीयों के उन देशों के राष्ट्रध्वज के साथ रैली एवं नौका रैली आदि एक निश्चित समय अन्तराल पर निकाले जाने पर विशेष जोर दिया। उन्होंने प्रवासी भारतीय दिवस के दौरान शहर में स्वच्छता के साथ-साथ पार्कांे, चैराहों, घाटों एवं सार्वजनिक स्थलों पर सफाई सहित प्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित कराये जाने के निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री जी ने चैराहांे/तिराहांे एवं सार्वजनिक स्थलों पर काशी महात्म्य एवं यहां की संस्कृति का सन्देश देने वाले भित्ति चित्र बनाये जाने पर भी विशेष जोर दिया। उन्होंने इस दौरान भारत के धर्म ग्रन्थों का पुस्तक मेला आयोजित करने के साथ ही भारत की हर भाषा में सड़कों पर स्वागत बोर्ड, साइनेज एवं संकेतक लगाये जाने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने प्रवासी भारतीय दिवस से संबंधित आवश्यक जानकारी देने तथा अपने घरों में मेहमानों को प्रवास देते हुए उनके आतिथ्य के इच्छुक काशीवासियों को अपना रजिस्ट्रेशन कराये जाने वाले मोबाइल एप ‘‘काशी आतिथ्य’’ तथा श्री काशी विश्वनाथ जी का सुगम दर्शन की सुविधा वाले ‘‘सुगम दर्शन’’ एप को लाॅन्च किया।
इस अवसर पर मौजूद बनारस की धार्मिक तथा अन्य प्रमुख संस्थाओं के पदाधिकारियों, गणमान्य नागरिकों, विभिन्न समाजों के पदाधिकारियों ने प्रवासी भारतीय दिवस में आने वाले आगंतुकों का खुले दिल से स्वागत करने का भरोसा दिया। निजी नर्सिग होम एसोसियेशन एवं आईएमए ने आपसी सहयोग से 100 अतिथियों को डाक्टरों के आवासांे पर ठहराने का प्रस्ताव दिया। एक काशी निवासी द्वारा मेहमानों के लिये 150 फ्लैट उपलब्ध कराने का भी आश्वासन दिया गया। काशी मठ तथा श्रंृगेरी मठ ने 10 परिवारों का आतिथ्य करने का आश्वासन दिया। काशी विद्वत मंच एवं अन्नपूर्णा मठ ने कार्यक्रम में प्रतिभाग करने वाले समस्त प्रवासी भारतीय मेहमानों को एक समय का भोजन, माता अन्नपूर्णा का चित्र, प्रसाद एवं अक्षत भेंट करने की बात कही।
इस अवसर पर सूचना राज्य मंत्री डा0 नीलकंठ तिवारी, अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

Comments (0)

वाराणसी में हुई दुर्घटना पर दुख व्यक्त किया

Posted on 15 May 2018 by admin

लखनऊ 15 मई 2018, भारतीय जनता पार्टी प्रदेश अध्यक्ष डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने वाराणसी में हुई दुर्घटना पर दुख व्यक्त किया। डा0 पाण्डेय ने वाराणसी में फ्लाई ओवर के दुर्घटना ग्रस्त होने से हुई जनहानि पर दुःखद संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि भाजपा इस दुःख की घड़ी में मृतकों के परिजनों के साथ है। इस ह्नदयविदारक घटना से हम सभी मर्माहत है और पीड़ित परिवारों के साथ है। फ्लाईओरवर निर्माण कार्य में साम्रगी या तकनीकी की कोई कमी यदि इस परिस्थिति के लिए जिम्मेदार हुई तो जांच कराकर तत्काल दोषियों के खिलाफ कड़े कदम उठाने के लिए प्रदेश अध्यक्ष डा0 पाण्डेय ने कहा।
डा0 पाण्डेय ने वाराणसी के जिलाधिकारी एवं एसएसपी से बात कर शीघ्र राहत एवं बचाव कार्य पहुंचाने तथा घायलों को शीघ्र उपचार मुहैया कराने के लिए कहा। डा0 पाण्डेय ने भाजपा जिलाध्यक्ष सहित वरिष्ठ पदाधिकारियों से कार्यकर्ताओं सहित राहत कार्याे में जुटने के लिए निर्देशित किया।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

March 2024
M T W T F S S
« Sep    
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
-->









 Type in