Archive | गोरखपुर

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आकाशीय बिजली, बेमौसम बारिश तथा ओलावृष्टि के कारण जनपद गोरखपुर, अम्बेडकरनगर में हुई जनहानि पर गहरा शोक व्यक्त किया है

Posted on 20 April 2020 by admin

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आकाशीय बिजली, बेमौसम बारिश तथा

ओलावृष्टि के कारण जनपद गोरखपुर, अम्बेडकरनगर में हुई जनहानि पर गहरा शोक

व्यक्त किया है। उन्होंने दिवंगतों के परिजनों को 04-04 लाख रुपए की राहत राशि

तत्काल वितरित किए जाने के निर्देश देते हुए उनके प्रति संवेदनाएं व्यक्त की हैं।

उन्होंने घायलों की समुचित चिकित्सा व्यवस्था के प्रबन्ध भी सुनिश्चित किए जाने के

निर्देश अधिकारियों को दिए हैं।

लखनऊ : 19 अप्रै्ल, 2020

मुख्यमंत्री जी ने आकाशीय बिजली, बेमौसम बारिश तथा ओलावृष्टि के कारण

विभिन्न जनपदों में प्रभावित लोगों को तत्काल राहत पहुंचाने के निर्देश देते हुए कहा है

कि आपदा प्रभावितों को राहत एवं मदद पहुंचाने का कार्य पूरी तत्परता से किया जाए।

मुख्यमंत्री जी ने जिलाधिकारियों को निर्देशित किया है कि जन हानि, पशु हानि

एवं मकान क्षति से प्रभावित व्यक्तियों को 24 घण्टे के भीतर सहायता राशि उपलब्ध करा

दी जाए। उन्हांंने राज्य आपदा मोचक निधि के दिशा-निर्देशों के अनुरूप पीड़ितों को

अनुमन्य वित्तीय मदद उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री जी ने जिलाधिकारियों को यह निर्देश भी दिए हैं कि वे अपने-अपने

जनपद में हुई फसल क्षति का तत्काल आकलन करते हुए शासन को आख्या उपलब्ध

कराएं। उन्होंने कहा कि राहत कार्यों में किसी भी प्रकार की शिथिलता बर्दाश्त नहीं की

जाएगी।

Comments (0)

गरीबों के मकान कभी नहीं बनाए मगर बुआ-बबुआ ने सरकारी पैसे से बड़े-बड़े बंगले जरूर बनवा लिए - योगी आदित्यनाथ

Posted on 12 May 2019 by admin

आजादी के बाद पहली बार पीएम मोदी ने दिलाया मुसहर और वनटांगिया समुदाय को सम्मान

सरकारी टोंटी तक चुरा ले गया बबुआ, सरकारी धन का जमकर दुरुपयोग किया

लोगों को अंधेरे में रखा क्योंकि “चोरों को चांदनी अच्छी नहीं लगती”

एक दलाल जेल में बंद हुआ है, वैसे ही आने वाले समय में बहुत सारे दलाल जेल में बंद होने वाले हैं

भारत को बढ़ता देख सपा-बसपा परेशान हो रहे हैं

लखनऊ 12 मई 2019, कुशीनगर/घोसी/गोरखपुर। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को कुशीनगर, घोसी और गोरखपुर में जनसभाओं को संबोधित कर भाजपा प्रत्याशियों के समर्थन में वोट देने की अपील की और साथ ही सपा-बसपा और कांग्रेस पर जमकर हमला भी बोला। उन्होंने कहा कि सपा-बसपा और कांग्रेस ने कभी जनहित का कोई कार्य नहीं किया। इन लोगों ने जनता को अंधेरे में रखा क्योंकि चांदनी रात चोरों को अच्छी नहीं लगती।
योगी जी ने तंज कसते हुए कहा कि जब सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर बंगला खाली हुआ तो बबुआ सरकारी टोंटी तक चुरा ले गया। इन लोगों ने सरकारी धन का जमकर दुरुपयोग किया है। उन्होंने कहा कि सपा-बसपा और कांग्रेस ने लोगों के संसाधनों पर डकैतियां डाली हैं। गरीबों का मकान कभी नहीं बनाया मगर सरकारी पैसे से बुआ और बबुआ ने बड़े-बड़े बंगले जरूर बनवा लिए। योगी जी ने विकास यात्रा का उल्लेख करते हुए कहा कि हमने सुरक्षा और स्वच्छता दोनों की व्यवस्था की। सपा-बसपा सरकार के कार्यकाल में फले-फूले भू-माफियाओं के कब्जे से 54 हजार हेक्टेअर भूमि खाली करवाकर उन जमीनों पर स्कूल अस्पताल, गौशाला बनाने का कार्य प्रारंभ हुआ और इसके अतिरिक्त जमीनों के पट्टे भी गरीबों को दिए गए।
योगी जी ने आतंकवाद और पाकिस्तान का जिक्र करते हुए कहा कि मोदी उत्तर प्रदेश के संसदीय क्षेत्र में भाषण कर रहे हैं और पसीना पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का छूट रहा है। एक दलाल जेल में बंद हुआ है, वैसे ही आने वाले समय में बहुत सारे दलाल जेल में बंद होने वाले हैं। उन्होंने कहा कि भविष्य में आतंकियों को पूरी तरह से समाप्त करना है। योगी जी ने गठबंधन पर निशाना साधते हुए कहा कि भारत को बढ़ता देख सपा-बसपा परेशान हो रहे हैं, पीएम मोदी ने सबका साथ लेकर सबका विकास किया है। उन्होंने कहा कि अभी तो सिर्फ मामा जेल गए हैं। इन्हें ये भी भय है कि कहीं मामा के साथ हम भी जेल न चले जाएं। सीएम ने कहा कि एक बार फिर से जाति की राजनीति करने वाले आपके सामने आये हैं, लेकिन आप सब से ये अपील करता हूं कि जाति की राजनीति को खत्म कर दीजिए।
योगी जी ने पीएम मोदी के विकास कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि आज पूरे देश में पीएम मोदी के समर्थन में मोदी है तो मुमकिन है और एक बार फिर मोदी सरकार के नारे गूंज रहे हैं। पीएम मोदी के 5 साल के विकास कार्य कांग्रेस के 55 वर्षों के कार्यों पर भारी पड़ेंगे। उन्होंने कहा कि मोदी ने कुशीनगर के मुसहर समुदाय के हर एक व्यक्ति को आवास एवं सभी सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाया तो वहीं पीएम के नेतृत्व में आजादी के बाद पहली बार वनटांगिया समुदाय के गांवों को राजस्व ग्राम घोषित किया गया। आज उन्हें भी आवास, बिजली और सभी सुविधाओं से परिपूर्ण करते हुए जीवन की मुख्यधारा से जोड़ा गया है।

Comments (0)

2014 में जनता ने एक प्रयोग किया था जिसके बाद से हाथी ने अंडा देना शुरू कर दिया है - योगी आदित्यनाथ

Posted on 11 May 2019 by admin

मोदी जी ने 5 वर्षों तक ईमानदारी से पसीना बहाकर जनता के हित में कार्य किया

सपा,बसपा,कांग्रेस की सरकारों ने समाज को बांटा, दंगे करवाए, जनता के हक पर डकैतियां डाली।

‘बुआ-बबुआ की लूट-खसोट की दुकान’ पर मैंने और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ताला लगा दिया।

लखनऊ 11 मई 2019, गोरखपुर/सलेमपुर/बलिया/राबर्ट्सगंज/मिर्जापुर। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को 5 चुनावी जनसभाओं को संबोधित किया। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी जी ने सपा-बसपा गठबंधन को आड़े हाथों लेते हुए जमकर निशाना साधा। योगी जी ने कहा कि मोदी जी ने 5 वर्षों तक ईमानदारी से पसीना बहाकर जनता के हित में कार्य किया। ‘योग’ को पीएम मोदी जी की वजह से पूरे विश्व में पहचान मिली। सीएम ने कहा कि मोदी जी की वजह से देश की आंतरिक और बाह्य सुरक्षा सुनिश्चित हुई आज अगर किसी ने भारत की तरफ आंख उठाकर भी देखा तो उसे पाताल से भी ढूंढ कर मारा जाएगा।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में कहा कि सपा, बसपा, कांग्रेस की सरकारों ने समाज को बांटा, दंगे करवाए, जनता के हक पर डकैतियां डाली, लोगों को शांति से पर्व और त्योहार तक मनाने नहीं दिए। यही नहीं बबुआ ने चीनी मिलें बंद की तो बुआ ने चीनी मिलों को औने-पौने दामों में नीलाम कर दिया। सुप्रीम कोर्ट का मामला निपटते ही हम देवरिया में भी आधुनिक चीनी मिल लगाएंगे। सीएम ने कहा कि 23 मई को चुनाव हारने के बाद बबुआ-बुआ को भ्रष्टाचार की प्रतिमूर्ति बताएगा तो बुआ बबुआ को दंगों का सरताज बताएगी।
योगी जी ने कहा कि गोरखपुर के विकास को महसूस करते हुए जनता को जागरूक कीजिये।आज गरीबों को सभी प्रकार की सुविधाएं मिल रही हैं। आज खोराबार क्षेत्र में चारों तरफ सड़को का चैड़ीकरण हो रहा है। बाढ़ से बचाव का पुख्ता इंतजाम बीजेपी सरकार ने कर दिया है। उन्होंने कहा कि रवि किशन जीतेंगे तो यहां की प्रतिभा को भी कला का मंच मिलेगा। योगी जी ने गोरखपुर और सलेमपुर की सभा में मौजूद सभी लोगों से बीजेपी प्रत्याशियों को भारी मतों से विजयी बनाने की अपील की।
योगी जी ने बलिया में सपा-बसपा महागठबंधन पर प्रहार करते हुए कहा कि भाजपा सरकार में लूटपाट पर अंकुश लग जाने के कारण ही इन दोनों पार्टियों ने गठबंधन किया है। मुख्यमंत्री ने बलिया लोकसभा क्षेत्र के भाजपा उम्मीदवार वीरेंद्र सिंह मस्त के समर्थन में आयोजित चुनावी सभा को सम्बोधित करते हुए सपा व बसपा पर तीखे हमले किये।
उन्होंने कहा कि ‘बुआ-बबुआ की लूट-खसोट की दुकान’ पर मैंने और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ताला लगा दिया तो इन्होंने जनता को ‘महामिलावटी माल बेचकर ठगने के लिये’ महागठबंधन के रूप में नया काउंटर खोल लिया है। योगी जी ने दावा किया कि जनता सपा-बसपा को मुंहतोड़ जवाब देते हुए 23 मई को परिणाम के जरिये उनका काउंटर बंद कर देगी। उन्होंने कहा कि न्यायालय ने अगर अखिलेश सरकार के मंसूबों को नाकाम नहीं किया होता तो उसने खूंखार आतंकवादियों को रिहा करके प्रदेश को आतंकवाद की आग में झोंक दिया होता। उन्होंने कहा कि आज देश में चारों तरफ एक ही नारा गूंज रहा है, ‘फिर एक बार मोदी सरकार’ इस नारे को बलिया के लोग बुलंद करेंगे, क्योंकि मैं जानता हूं कि बलिया के लोगों में राष्ट्रवाद का रक्त दौड़ता है।
योगी जी ने राबर्ट्सगंज और मिर्जापुर में जनसभा को संबोधित करते हुए केंद्र सरकार की योजनाओं को गिनाया। उन्होंने बसपा पर तंज कसते हुए कहा कि 2014 में उत्तर प्रदेश की जनता ने एक नया प्रयोग किया था उस प्रयोग से बसपा के हाथी ने अंडा देना शुरु कर दिया। यानि उन्हें उत्तर प्रदेश से एक भी सीट नहीं मिली और ये चुनाव फिर एक बार यही साबित करेगा। गणित का एक नियम है कि अगर जीरो को जीरो के साथ गुणा करो तो जीरो ही आता है। स्वाभाविक रूप से सपा-बसपा का गठबंधन भी आने वाली 23 तारीख को जीरो पर ही होगा।
योगी जी ने कहा कि जो लोग क्षेत्र के नाम पर, भाषा के नाम पर, जाति के नाम पर, धर्म के नाम देश को बांटते थे, जब उन्हें सत्ता में आने का अवसर प्राप्त हुआ तो उन्होंने जमकर भ्रष्टाचार किया। किसी के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति का मामला चल रहा है तो किसी ने गरीब का मकान नहीं बनाया, लेकिन अपनी बड़ी बड़ी हवेलियां बना दी और किसी ने सरकारी पैसा बंगले में खर्च किया और उसके बाद जब मकान खाली करने की नौबत आई तो टोटी भी चुरा कर ले गए। उन्होंने कहा कि अनुप्रिया पटेल जी के प्रयास से आज मिर्जापुर में भी मेडिकल कॉलेज खुल रहा है। यहां प्रदेश का सबसे बड़ा सोलर एनर्जी का प्लांट लग रहा है।
योगी जी ने कहा कि बाबा साहब भीमराव आंबेडकर को जो लोग गाली देते थे आज उन्हीं के लिए मायावती जी वोट मांग रही है, ऐसी भी क्या मजबूरी है कि कांशीराम जी के नाम से जो मेडिकल कॉलेज सहारनपुर में बना था उसका नाम बदल दिया समाजवादी पार्टी ने और मायावती जी वहीं पर जाकर समाजवादी पार्टी के साथ मंच शेयर करती है। देश प्रदेश की सुरक्षा के लिए जो लोग खतरा बने हुए हैं, वह लोग आज आपके बीच में आकर रहनुमा बनने की कोशिश कर रहे हैं।

Comments (0)

’जब दो झूठे मिल जाते हैं तो उनके बीच निकटता बढ़ जाती है - योगी आदित्यनाथ’

Posted on 10 May 2019 by admin

’गोरखपुर के नौजवानों को फिल्मों का मंच देने के लिए रविकिशन को यहां से प्रत्याशी बनाया है’

’जिनको देश की सुरक्षा और तरक्की नहीं भा रही, वही लोग मोदी विरोध में लगे हैं’

’सम्भावित हार से विपक्षी दलों में खलबली, गाली-गलौज पर उतरे’

’जनता से अपील है की वोटकटवा कांग्रेस की धुनाई कर दीजिए’

लखनऊ 10 मई 2019, सिद्धार्थनगर/पिपराइच/कैंपियरगंज/गोरखपुर।’ शुक्रवार को सिद्धार्थनगर, पिपराइच, कैंपियरगंज और गोरखपुर में जनसभाओं को संबोधित करने पहुंचे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और बीजेपी के स्टार प्रचारक ने संत कबीरदास का दोहा पढ़ते हुए सपा-बसपा गठबंधन पर तंज कसा और कहा कि “झूठे को झूठा मिले दूंणा बंधे सनेह”। उन्होंने अर्थ समझाते हुए कहा कि जब दो झूठे मिल जाते हैं तब दोनों में स्नेह और निकटता बढ़ जाती है और ये ही निकटता सपा-बसपा में देखी जा सकती है। योगी ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि जिनको देश की सुरक्षा और तरक्की नहीं भा रही, वही लोग मोदी का सबसे अधिक विरोध कर रहे हैं।
चुनावी माहौल में इस्तेमाल हो रही अभद्र भाषा को लेकर मुख्यमंत्री योगी जी ने कहा कि चुनाव के पांच चरणों के बाद विपक्षी दलों में जो खलबली मची हुई है, उससे यह साफ है कि यह लोग अपनी हार मान चुके हैं और गाली-गलौज पर उतर आये हैं। उन्होंने कहा कि सपा-बसपा सत्ता में आते ही आतंकवादियों के ऊपर चल रहे मुकदमे वापस लेकर इनकी पैरवी करती है, यह देशद्रोह है। उन्होंने कहा कि जो मोदी जी ने पांच सालों में कर दिया वो कांग्रेस 55 सालों में नहीं कर पाई। कांग्रेस अगर सत्ता में आयी तो आतंकवाद और नक्सलवाद का समर्थन करेगी। कांग्रेस की शहजादी कहती है कि कांग्रेस अब वोट कटवा हो गई है। जनता से अपील की इन वोटकटवा पार्टी की धुनाई कर दीजिए।
कैंपियरगंज में योगी जी ने कहा कि यहां के जिन नौजवानों को फिल्मों में काम करना होगा उनको रवि किशन के माध्यम से पूरा सहयोग मिलेगा। कलाकार प्रतिभा का धनी होता है। यहां के नौजवानों को फिल्मों का मंच देने के लिए रवि किशन को यहां से प्रत्याशी बनाया गया है।
पिपराइच में योगी जी ने जनता से अपील करते हुए कहा कि गोरखपुर सदर से प्रत्याशी रवि किशन को भारी मतों से वैसे ही चुनाव जिताकर भेजें, जैसे मुझे भेजा था। उन्होंने कहा कि एक तरफ जनता का शोषण और नकारात्मक राजनीति करने वाले सपा-बसपा और कांग्रेस हैं, जो लूट-खसोट और परिवारवाद फैलाने के लिए सत्त्ता प्राप्त करना चाहते हैं और दूसरी तरफ मोदी जी है। उन्होंने कहा कि सपा-बसपा ने यहां चीनी मिलों को नीलाम कर दिया था। यह देश को तबाही की ओर ले जाने वाला गठबंधन है।
योगी जी ने कहा कि सपा की सरकार में किसानों को एक कुंतल गेंहू के एक हजार रुपये भी नही मिलते थे मगर आज क्रय केंद्रों में किसानों को एक कुंतल का 1800 रुपये मिलता है। सीएम ने कहा कि हमने बिना किसी भेदभाव के सभी लोगों तक योजनाओं का लाभ पहुंचाया है इसलिए बिना किसी भेदभाव के बीजेपी को सभी जातियों का वोट भी मिल रहा है।

Comments (0)

सेल्फी के साथ लिखें, ‘मुस्कुराइए कि आप गोरखपुर में हैं’- योगी आदित्यनाथ

Posted on 09 May 2019 by admin

कार्यकर्ता ही हमारी पार्टी की सबसे मजबूत कड़ी है

हर बूथ पर हो कम से कम 70 फीसदी मतदान

लखनऊ 08 मई 2019, गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज गोरखपुर में बूथ स्तरीय कार्यकर्ताओं का उत्साह बढ़ाते कहा कि कार्यकर्ता ही हमारी पार्टी की सबसे मजबूत कड़ी है इसलिए प्रत्येक कार्यकर्ता को परिवार पर्ची या मतदान पर्ची लेकर घर-घर जा कर लोगो को जागरूक करना होगा। साथ ही सरकार द्वारा किये गए विकास कार्यों की भी जानकारी देनी होगी। योगी ने कहा कि हर कार्यकर्ता की जिम्मेदारी है कि कम से कम 70 प्रतिशत मतदान हो। यदि महानगर में ही कार्यकर्ता 70 फीसदी मतदान करने में सफल हुए तो बीजेपी को कम से कम 2 लाख की बढ़त मिल जाएगी जो किसी विपक्षी प्रत्याशी को उबरने नहीं देगी।
योगी जी ने कहा कि गोरखपुर में बड़े पैमाने पर विकास कार्य किये गए हैं। गोरखपुर में आज एम्स की स्थापना की गई जहां गम्भीर बीमारियों का इलाज शुरू हो चुका है। फर्टिलाइजर फैक्ट्री को 2016 में फिर शुरू किया गया जहां 70 फीसदी कार्य पूरा हो चुका है। फर्टिलाइजर, पिपराइच चीनी मिल बनने से नौजवानों को रोजगार मिलेगा, किसानों को बड़े पैमाने पर राहत मिलेगी। बीआरडी मेडिकल कॉलेज जो बंद होने की कगार पर था आज वहां 8 नए सुपर स्पेशिलिटी वार्ड बनाये गए हैं। अब लोगों को इलाज के लिए बाहर नही भटकना पड़ता है। योगी जी ने कहा कि आज गोरखपुर से कई बड़े शहरों के लिए वायुयान सेवा प्रारम्भ हो चुकी है। आज का गोरखपुर बदलता हुआ नया गोरखपुर है।
योगी जी ने कार्यकर्ताओं से सोशल मीडया का भरपूर उपयोग करने की अपील करते हुए कहा कि कार्यकर्ता सरकार के विकास कार्यों का सोशल मीडिया के माध्यम से प्रचार-प्रसार करें। उदाहरण के तौर पर उन्होंने कहा कि कार्यकर्ता एम्स या फर्टिलाइजर फैक्ट्री के सामने खड़े होकर सेल्फी लें और सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए लिखें ‘मुस्कुराइये की आप गोरखपुर में हैं’ या ‘फिर बदलता हुआ गोरखपुर’। योगी जी ने कहा की लोगों को मतदान के दिन कैसे उनके बूथ तक लाया जाए इसकी व्यवस्था भी कार्यकर्ताओं को पहले ही कर लेनी हैं।

Comments (0)

आतंकवादियों से कांग्रेस की सहानुभूति आखिर क्या साबित करती है - योगी आदित्यनाथ

Posted on 05 May 2019 by admin

हर बात पर सरकार पर आरोप-प्रत्यारोप लगाने वाले राहुल गाँधी अजहर मसूद पर चुप क्यों हैं

आज मोदी जी के भाषण पर इमरान खान को पाकिस्तान में पसीना छूटता है

आश्चर्य है कि विदेश में पढ़े समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष को डिजिटल पेमेंट की जानकारी ही नहीं है

पूरे देश के अंदर सिर्फ एक ही नारा गूँज रहा है, फिर एक बार मोदी सरकार

कांग्रेस के यही संस्कार हैं कि बच्चों को गाली सिखाई जा रही है

लखनऊ 05 मई 2019, भदोई, जौनपुर, आजमगढ़, गोरखपुर। मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश योगी आदित्यनाथ ने आज भदोही में विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए विपक्ष की अजहर मसूद पर खामोशी को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि भारत की ऐतिहासिक सफलता पर जहां हर भारतीय खुश है वहीं विपक्ष चुप है। मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने पर भी विपक्ष को अच्छा नहीं लगा है, आपने देखा होगा हर एक बात को लेकर सरकार पर आरोप प्रत्यारोप लगाने वाले राहुल गाँधी का बयान तक नहीं आया है। हम कांग्रेस नेतृत्व से पूछना चाहते हैं कि इन आतंकवादियों से सहानुभूति आखिर क्या साबित करती है ?
आज हमने अपराध की कमर तोड़ दी है। खतरनाक आतंकवादी अजहर मसूद की संपत्ति दुनिया के अंदर जहाँ भी होगी जब्त होगी। किसी भी देश से वह चंदा प्राप्त नहीं कर सकता है। आप मान कर चलिए ओसामा बिन लादेन की तरह इसकी भी उलटी गिनती शुरू हो चुकी है और वह भी ओसामा बिन लादेन की तरह कुत्ते की मौत मारा जाएगा। योगी जी ने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ भारत की लड़ाई किसी व्यक्ति और किसी पार्टी की लड़ाई नहीं पूरे देश की लड़ाई है। एक तरफ वैश्विक स्तर पर भारत का सम्मान बढ़ रहा है दूसरी तरफ भारत की आंतरिक और बाह्य सुरक्षा मजबूत की जा रही है। आज मोदी जी के भाषण पर इमरान खान को पाकिस्तान में पसीना छूटता है यह है भारत की ताकत और भारत के इस ताकत की लोहा दुनिया मान रही है।
जन धन खातों पर अखिलेश को आड़े हाथों लेते हुए योगी ने कहा कि जब मोदी जी के नेतृत्व में गरीबों के जनधन अकाउंट खोले जा रहे थे तब सपा, बसपा के लोग कहते थे इससे क्या होगा। मुझे तो सबसे ज्यादा अफसोस होता है जब समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष जिन्हें मुलायम सिंह जी ने विदेश पढ़ने भेजा था उनको पता ही नहीं है कि जमाना डिजिटल पेमेंट का है। योगी जी ने कहा कि राजीव गांधी बोला करते थे मैं जब 100 रूपये भेजता हूं तो गरीब के पास केवल 15 रूपये पहुँचते हैं। 50 रूपये तो कांग्रेस के दलाल खा जाते थे। लेकिन आज सूरत बदल गई है। आज प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में 2000 रूपये दिए जाते है तो सीधा किसान के खाते में जाता है। दो वर्ष पहले किसान को गेहूं का दाम देरी से मिलता था। आज आप क्रय केंद्र पर गेहूं की तौल कराइए और 72 घंटे में आपके खाते में पैसा आ जाएगा।
योगी जी ने कहा कि कांग्रेस की शहजादी बच्चों को गाली सिखा रही हैं। मैंने उनसे कहा कि प्रियंका जी आप भारत के संस्कारों को मत छेड़िए। यह गाली इटली में चलती होगी। यदि आप भारत के बच्चों को अच्छे संस्कार नहीं दे सकती तो कम से कम गाली तो मत सिखाओ। यही कांग्रेस के संस्कार हैं कि बच्चों को गाली सिखाई जा रही है। योगी आदित्यनाथ ने कहा पूरे देश के अंदर जो माहौल देखने को मिल रहा है, उसे देख कर ये कहा जा सकता है कि पूरे देश के अंदर सिर्फ एक ही नारा गूँज रहा है, और वह नारा है फिर एक बार मोदी सरकार।2014 में मोदी जी का सिर्फ नाम था 2019 में मोदी जी का नाम भी है और काम भी है जिसके बल पर पूरे देश के अंदर मोदी लहर है।

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी किसान मोर्चा राष्ट्रीय अधिवेशन का शुभारम्भ

Posted on 23 February 2019 by admin

लखनऊ 23 फरवरी 2019, भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष माननीय अमित शाह जी ने गोरखपुर के फर्टिलाइजर मैदान में पार्टी के किसान मोर्चा के राष्ट्रीय अधिवेशन का उद्घाटन किया। गोरखपुर में आयोजित हो रहे किसान मोर्चे के दो दिवसीय अधिवेशन में देश भर से लगभग 8 हजार प्रतिनिधि सम्मिलित हुए। किसान मोर्चे के अधिवेशन के उद्घाटन के अवसर पर राष्ट्रीय महामंत्री (संगठन) रामलाल जी, राष्ट्रीय महामंत्री अनिल जैन, केन्द्रीय मंत्री एवं उत्तर प्रदेश भाजपा के लोकसभा चुनाव प्रभारी जेपी नड्डा, केन्द्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह, मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ, पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डाॅ. महेन्द्र नाथ पाण्डेय, किसान मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष वीरेन्द्र सिंह मस्त, प्रदेश महामंत्री पंकज सिंह, किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष राजा वर्मा सहित कई अन्य वरिष्ठ पदाधिकारी व नेता उपस्थित रहे। अधिवेशन का समापन 24 फरवरी को केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह करेगें।
भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ महेंद्र नाथ पाण्डेय ने पार्टी के किसान मोर्चा के राष्ट्रीय अधिवेशन में आए हुए प्रतिनिधियों का स्वागत करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश की पहचान पूरे देश में किसान आंदोलनों से होती रही है। उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्य रहा है कि आजादी के बाद से सबसे लंबे समय तक देश की सत्ता पर काबिज रहने वाली कांग्रेस पार्टी के राज में किसानों की जमकर अनदेखी की गई। सपा-बसपा ने भी अन्नदाता किसानों को सिर्फ वोट बैंक के रूप में इस्तेमाल किया। डॉ पाण्डेय ने कहा कि आज तमाम पार्टियों और उनके नेताओं को अन्नदाता की याद सिर्फ चुनावों के समय ही आती है। लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में केंद्र की भाजपा सरकार और प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में चल रही राज्य सरकार ने किसानों के हित में और उनके कल्याण के लिए तमाम योजनाओं को बनाकर उनको लागू करने का काम किया है।
डा0 पाण्डेय ने कहा कि भाजपा पहले दिन से ही किसानों के मुद्दे पर काम कर रही है। किसानों के हित में राज्य सरकार और केन्द्र सरकार ने मिलकर किसानों के मुद्दे को उठाकर उनके हित के लिए योजनाएं बनाई है। हमारी सरकार किसानों की आय दोगुना करने के हित में निरंतर कार्यरत है।
डा0 पाण्डेय ने कहा कि मोदी जी के नेतृत्व में और माननीय अमित शाह जी के कुशल मार्गदर्शन में हम सब गांव, गरीब, किसान और नौजवान के कल्याण के लिए कटिबद्ध है। मोदी जी के नेतृत्व में भाजपा सरकार ने किसानों के हित में स्वाईल हेल्थ कार्ड, फसल बीमा योजना जैसी अनेकों अनेक किसानों के हितों वाली योजनाओं को लागू करने का काम किया है। हमारे अन्नदाता किसानों की आय को दोगुना करने के संकल्प के साथ हम लोग लक्ष्य लेकर कार्य कर रहे हैं। उन्होंने अधिवेशन में आए हुए प्रतिनिधियों से अपील करते हुए कहा कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में जाकर माननीय मोदी जी के नेतृत्व में भाजपा की सरकार द्वारा किसानों के कल्याण और आम जनमानस के हितों के लिए किए गए कार्यों के बारे में विस्तार पूर्वक बताये और एक बार फिर से मोदी जी को देश का प्रधानमंत्री बनाने के लिए भाजपा से जोड़ने का काम करें।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को भारतीय जनता पार्टी किसान मोर्चा के राष्ट्रीय अधिवेशन में आए हुए प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में चल रही केंद्र सरकार के एजेंडे में किसानों की खुशहाली और उनका विकास प्राथमिकता में रहा है। पिछले साढ़े चार वर्षों के कार्यकाल में माननीय मोदी जी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने किसानों के हित में कई महत्वपूर्ण कार्य किए हैं। उन्होंने सपा बसपा को किसान विरोधी बताते हुए कहा कि सपा बसपा की सरकारों ने अपने कालखंड में किसानों के हित में कोई भी कार्य नहीं किया था। पिछली सरकारों की उपेक्षा व प्रताड़ना के कारण पूर्वांचल का किसान आत्महत्या को मजबूर था, भुखमरी बढ़ रही थी। लेकिन 2017 में हमारी सरकार आते ही हमने अपने लोक कल्याण संकल्प पत्र में किए गए वादों के अनुरूप प्रदेश की पहली कैबिनेट की बैठक में लघु एवं सीमांत किसानों के 100000 रूपये तक के कर्ज के माफी के अपने वादे को पूरा किया।
योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में सपा बसपा की सरकारों में गन्ना किसान तबाह हो गया था। उनका वर्षों का गन्ना मूल्य का भुगतान बकाया था, कहीं कोई सुनवाई नहीं हो रही थी। लेकिन हमारी सरकार बनते ही हमने यह तय किया कि किसानों के गन्ना मूल्य का तुरंत भुगतान हो, हमने अपनी इच्छाशक्ति के अनुरूप गन्ना किसानों के भुगतान के लिए प्रबंध किए। आज उत्तर प्रदेश में मार्च 2017 तक से अब तक 55000 करोड़ रुपए गन्ना किसानों का भुगतान किया जा चुका है। आज उत्तर प्रदेश का गन्ना किसान खुशहाली की ओर तेजी से बढ़ रहा है। उन्होंने कहा हमने तय किया है कि गन्ना किसानों को खुशहाल और समपन्न बनाते हुए दुनिया में उसकी पहचान एक समृद्ध किसान के रूप में बनानी है। मुख्यमंत्री जी ने पिछली सरकारों पर किसानों की उपज को न खरीदने का आरोप लगाते हुए कहा कि पिछली सरकार समर्थन मूल्य घोषित करती थी, लेकिन सरकारी क्रय केंद्रों पर किसानों की उपज या तो खरीदती नहीं थी या बिचैलिये हावी रहते थे। परन्तु आज प्रदेश में किसानों की उपज सरकारी क्रय केंद्रों पर सीधे खरीदी जा रही है और उनकी उपज का मूल्य भी सीधा डीबीटी के द्वारा किसानों के खाते में जा रहा है।
योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में भाजपा की सरकार बनने के बाद से लगातार किसानों के हित में फैसले लेकर उनको लागू करने का काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा माननीय प्रधानमंत्री जी और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अमित शाह जी के नेतृत्व में हम किसानों के हित में लगातार कार्य कर रहे हैं। 2017 में 37 लाख टन गेहूॅ की खरीद की गई, 2018 में 53 लाख गेहूॅ खरीदा गया। वहीं धान 42 लाख और 47 लाख टन हम खरीद चुके है। हम लगातार इस बात के लिए काम कर रहे हैं कि हमारे अन्नदाता किसान को किसी भी तरह की कोई कठिनाई ना उठानी पड़े। उसे अपनी उपज का सही मूल्य मिले, यदि अन्नदाता किसान खुशहाल होगा तो देश प्रगति के पथ पर आगे बढ़ेगा। उन्होंने कहा आज पूरा देश माननीय नरेंद्र मोदी जी को फिर से प्रधानमंत्री के रूप में देखना चाहता है अधिवेशन में आए हुए प्रतिनिधियों से अपील करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि वह पूरे देश भर से आए हैं। तो जब यहां से वापस जायेंगे तो अपने-अपने क्षेत्र में गांव में आम जनमानस को जरूर बताएं की माननीय नरेंद्र मोदी जी देश हित में कार्य करने वाले प्रधानमंत्री हैं। मोदी जी के सशक्त नेतृत्व में भारत का गौरव विश्व में बढ़ाएं योगी जी ने सभी से अपील करते हुए कहा कि मोदी जी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने के लिए अभी से पूरे मनोयोग के साथ चुनाव की तैयारियों में जुट जाएं।
भारतीय जनता पार्टी किसान मोर्चा के राष्ट्रीय अधिवेशन में आए हुए प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए किसान मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त ने कहा कि आजादी के बाद माननीय नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में बनी भाजपा सरकार ने देश के करोड़ों अन्नदाता किसानों के कल्याण के लिए भरपूर कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा देश की तरक्की व खुशहाली का रास्ता गांव की पगडंडी और खेत खलियान से होकर गुजरता है। देश की आजादी के बाद यह पहली सरकार है जिसने किसानों की खुशहाली और समृद्धि के लिए कई निर्णायक फैसले लिए है। आज पूरे विश्व में माननीय प्रधानमंत्री जी के इस फैसले की प्रशंसा हो रही है। जो उन्होंने किसान सम्मान निधि के माध्यम से किसानों को प्रति वर्ष रूपये 6000 देने का निर्णय किया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी का यह संकल्प की 2022 तक देश के किसानों को हर हाल में उनकी आय का दोगुना करने के लक्ष्य को प्राप्त करना है।
उन्होंने कहा कि हमारा देश बहुत पुरातन देश है और हमारी कृषि अर्थव्यवस्था भी बहुत पुरानी है। देश में लंबे समय तक राज करने वाली कांग्रेस और सपा-बसपा जैसे दलों ने देश के किसानों की अर्थव्यवस्था को तहस-नहस करने का काम किया है। उन्होंने कभी भी किसानों के हित में कोई कदम नहीं उठाए। श्री मस्त ने कहा कि जिन लोगों ने अपने 60 साल के शासन में किसानों को 6 पैसे भी नहीं दिए वे लोग आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के फैसले पर सवाल उठा रहे हैं। ऐसे लोग किसानों की समृद्धि और खुशहाली को देखना पसंद नहीं करते, माननीय मोदी जी ने नारा दिया जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान और जय अनुसंधान। इसका मूल मंत्र यह था कि हम अनुसंधान के माध्यम से देश की समृद्धि को तो बढ़ाएंगे ही साथ ही किसानों की समृद्धि उसकी उपज में बढ़त कैसे हो इसके लिए भी हम अनुसंधान के माध्यम से कार्य करेंगे। उन्होंने कहा आजादी के बाद श्रद्धेय अटल जी की सरकार और उसके बाद माननीय मोदी जी की सरकार ने किसानों की समृद्धि और खुशहाली के लिए कार्य किया। मैं कह सकता हूं कि माननीय मोदी जी के नेतृत्व में देश की तरक्की होगी, हमारा अन्नदाता किसान खुशहाल और समृद्ध होगा।
उन्होंने अधिवेशन में आए हुए प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि केंद्र सरकार व भाजपा की राज्य सरकारों द्वारा किसानों के कल्याण के लिए किए गए कार्यों और लागू की गई योजनाओं का लाभ, प्रत्येक किसान तक कैसे मिले, कैसे पहुंचे, इसके लिए भी उन्हें योजना पूर्वक काम करना चाहिए। आगामी लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए अभी से अपने अपने क्षेत्रों में तैयारियों में जुट जाएं और अन्नदाता किसानों सहित समाज के सभी वर्गों में जागरूकता लाते हुए उन्हें यह बताएं की देश का भविष्य सवारने और भारत को प्रगति के पथ पर आगे बढ़ाने के लिए माननीय नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में एक बार फिर से भाजपा की सरकार बनाने के लिए हम सबको एकजुट होकर काम करना होगा।

Comments (0)

प्रगति के लिए मनुष्य के जीवन में अनुशासन का होना आवश्यक है: मुख्यमंत्री

Posted on 04 December 2018 by admin

*शिक्षित व्यक्ति ही सुदृढ़ एवं सशक्त राष्ट्र/समाज का निर्माण कर सकता है*

*महाराणा प्रताप का व्यक्तित्व एवं कृतित्व हम सबके लिए अनुकरणीय: मुख्यमंत्री*

*मुख्यमंत्री ने गोरखपुर में महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद *
*संस्थापक सप्ताह समारोह को सम्बोधित किया*up-cm-yogi-in-gorakhpur

सुरेंद्र अग्निहोत्री,लखनऊ: 04 दिसम्बर, 2018*

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि प्रगति के लिए
मनुष्य के जीवन में अनुशासन का होना आवश्यक है। अनुशासन ही व्यक्ति को महान
बनाता है। उन्होंने शिक्षा पर विशेष बल देते हुए कहा कि शिक्षित व्यक्ति ही
सुदृढ़ एवं सशक्त राष्ट्र/समाज का निर्माण कर सकता है। शिक्षा के साथ-साथ खेलों
का भी स्वास्थ्य के दृष्टिगत विशेष महत्व है इसलिए बच्चे पढ़ाई के साथ-साथ खेल
भावना को भी विकसित करें।
मुख्यमंत्री जी ने उक्त विचार आज गोरखपुर के एम0पी0 इंटर कालेज के प्रांगण में
आयोजित महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद संस्थापक सप्ताह समारोह के उद्घाटन के
अवसर पर व्यक्त किए। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के तौर पर छत्तीसगढ़ के
मुख्यमंत्री डाॅ0 रमन सिंह उपस्थित थे। इस अवसर पर महाराणा प्रताप शिक्षा
परिषद की लगभग 40 शिक्षण संस्थाओं के बालक बालिकाओं द्वारा शोभा यात्रा निकाली
गयी। बताया गया कि यह समारोह 04 दिसम्बर से प्रारम्भ होकर 10 दिसम्बर, 2018 तक
आयोजित होगा।cm-raman-singh-with-up-cm-yogi
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आज यह परिषद 86वां संस्थापक समारोह आयोजित कर रही
है। पूर्वी उत्तर प्रदेश की सबसे बड़ी शैक्षणिक संस्था अपने संस्थापकों के
प्रति श्रद्धा एवं सद्भाव को व्यक्त करने के लिए इस समारोह का आयोजन प्रतिवर्ष
करती है। उन्होंने महाराणा प्रताप के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डालते
हुए कहा कि हम सबको उनके आदर्शों को अपनाना चाहिए। यह शैक्षणिक संस्थान
छात्र-छात्राओं को शिक्षा के साथ-साथ रोजगारपरक प्रशिक्षण दे रहा है, जिससे
छात्र/छात्राएं स्वावलम्बन की दिशा में अग्रसर हो सकंे।
मुख्यमंत्री जी ने बताया कि वर्ष 1932 में इस शैक्षणिक संस्था की स्थापना हुई
थी। आज इसके लगभग 48 शैक्षणिक संस्थान संचालित हैं, जिसमें लगभग 50 हजार
छात्र/छात्राएं अध्ययनरत हैं। महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद बेहतर शिक्षा
प्रदान कर रही है।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डाॅ0 रमन सिंह ने इस
गौरवशाली आयोजन के प्रति धन्यवाद देते हुए कहा कि महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद
अपनी विशिष्ट परम्परा को आगे बढ़ाने की दिशा में बेहतर कार्य कर रही है जो नई
पीढ़ी के निर्माण के लिए उपयोगी है। उन्होंने कहा कि जीवन में शिक्षा का बड़ा
महत्व है, इसके बिना विकास की परिकल्पना नहीं की जा सकती है। उन्होंने कहा कि
मेहनत का कोई विकल्प नहीं होता है, भविष्य निर्माण के लिए यह आवश्यक है। पढ़ाई
के साथ-साथ खेल की भी जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका होती है। शिक्षित व्यक्ति ही
बेहतर समाज एवं राष्ट्र का निर्माण करता है।
डाॅ0 सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार विकास की ओर प्रयासरत है, जिससे राज्य
में परिवर्तन आया है। उत्तर प्रदेश सरकार ने समर्थन मूल्य के तहत गेहूं/धान
खरीद की व्यवस्था की है, गन्ना मूल्य का भुगतान, इन्फ्रास्ट्रचर डेवलपमेन्ट,
कानून व्यवस्था को बेहतर करने का काम किया है, जिससे विकास में गति आयी है।
विशिष्ट अतिथि के रूप में प्रदेश के खेल मंत्री श्री चेतन चैहान ने अपने
सम्बोधन में विद्यार्थियों से कहा कि कार्यों का उद्देश्य निश्चित होना चाहिए
अर्थात पढ़ाई मन से करें तथा उत्तम स्वास्थ्य के दृष्टिगत खेल को भी अपने जीवन
में अपनाएं। उन्होंने कहा कि महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद बेहतर शैक्षणिक
माहौल प्रदान करने की दिशा में अच्छा कार्य कर रही है।
इस अवसर पर विधायक डाॅ0 राधामोहन दास अग्रवाल एवं अन्य जनप्रतिनिधिगण सहित
शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने गोरखपुर में वृहद स्वच्छता अभियान के तहत विशेष स्वच्छता रैली को झण्डी दिखाकर रवाना किया

Posted on 01 December 2018 by admin

स्वच्छता को हम अपने जीवन का हिस्सा बनाकर
समाज एवं देश में व्यापक बदलाव ला सकते हंै: मुख्यमंत्री

स्वच्छता को हमें अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाना होगा

राज्य सरकार का प्रयास है कि आम जन को बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध होंpress-2

लखनऊ: 01 दिसम्बर, 2018
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज गोरखपुर जनपद में दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय प्रांगण से वृहद स्वच्छता अभियान के तहत विशेष स्वच्छता रैली को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। यह रैली नगर के विभिन्न मार्गाें से होकर गोरखपुर विश्वविद्यालय पर आकर समाप्त हुई। रैली में विभिन्न विद्यालयों के लगभग 6000 बच्चों ने प्रतिभाग किया। इसमें स्काउट, एन.सी.सी. राष्ट्रीय सेवा योजना के छात्र-छात्राएं भी सम्मिलित रहे। मुख्यमंत्री जी ने सभी को स्वच्छता की शपथ दिलाई।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने कहा कि स्वच्छता को हम अपने जीवन का हिस्सा बनाकर समाज एवं देश में व्यापक बदलाव ला सकते हंै। उन्होंने कहा कि स्वच्छता रैली के माध्यम से आम जनमानस को जागरूक किया जा रहा है। लोगों का सफाई के प्रति जागरूक होना बहुत आवश्यक है। स्वच्छता को हमें अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाना होगा। स्वच्छता के प्रति यदि लोग जागरूक हो जायेंगे तो कई समस्याओं का समाधान अपने आप हो जायेगा। उन्होंने कहा कि बीमारी गंदगी के कारण होती है। स्वच्छता से बीमारियों से बचाव होता है।press-4
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि देश में स्वच्छता के लिए प्रतिस्पर्धा हो रही है। उत्तर प्रदेश को स्वच्छता में अव्वल लाने के लिए एक विशेष प्रयास की आवश्यकता है, जिसे हम सभी को मिलकर सम्भव करना होगा। उन्होंने कहा कि गोरखपुर के विकास हेतु नगर निगम को कान्हा उपवन के लिए 9 करोड़ रुपए, पेयजल के लिए 50 करोड़ रुपए, जल निकासी के लिए 16 करोड़ रुपए, सीवरेज के लिए 72 करोड़ रुपए तथा अन्य कार्यों के लिए भी धन अवमुक्त किया गया है। उन्होंने कहा कि सफलता किसी का इन्तजार नहीं करती है। इसके लिए व्यक्ति को स्वयं आगे आना पड़ता है। उन्हांेने कहा कि राज्य सरकार का प्रयास है कि आम जन को बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध हों। हम उन सुविधाओं का उपयोग कर अपने नगर, मुहल्ले, वार्ड और अपने प्रदेश को स्वच्छ एवं सुन्दर बनाये रखने में अपना योगदान भी दे सकते हैं।
इस अवसर पर नगर विकास मंत्री श्री सुरेश खन्ना ने कहा कि स्वच्छता के लिए सभी का सहयोग बहुत जरूरी है। हमंे अपने जनपद और प्रदेश को स्वच्छ बनाने के लिए कार्य करना होगा।
इस अवसर पर जनप्रतिनिधिगण सहित शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने जनपद गोरखपुर में आई0टी0आई0 का शिलान्यास एवं भूिम पूजन किया

Posted on 31 October 2018 by admin

आई0टी0आई0 का निर्माण इस क्षेत्र के युवाआंे के लिए
कौशल विकास प्रशिक्षण के दृष्टिगत कराया जा रहा है

राज्य सरकार लगातार विकास के कार्य कर रही है
सुरेन्द्र अग्निहोत्री , : 31 अक्टूबर, 2018

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद गोरखपुर के काजीपुर गांव में 6 करोड़ 27 लाख 51 हजार रुपए की लागत से बनने वाले राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आई0टी0आई0) का शिलान्यास एवं भूिम पूजन किया। इस अवसर पर उन्होंने अपने सम्बोधन में कहा कि यहां पर आई0टी0आई0 का निर्माण इस क्षेत्र के युवाआंे के लिए कौशल विकास प्रशिक्षण के दृष्टिगत कराया जा रहा है, जिससे इस क्षेत्र के युवा कौशल विकास में दक्ष होंगे, और उन्हें देश/विदेश में आजीविका के कमाने में मदद मिलेगी।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि इस आई0टी0आई0 में फिटर की 42, कार एसी मैकेनिक की 42, इलेक्ट्रीशियन की 42, टर्नर की 38, इलेक्ट्रिक मैकेनिक की 42, मोटर मैकेनिक की 42, प्लम्बर की 42, फैशन टेक्नोलाॅजी की 42 सीटें स्वीकृत की गयी हैं। उन्होंने कहा कि इस आई0टी0आई0 के माध्यम से इस क्षेत्र में एक ऐसा बड़ा केन्द्र दिया जा रहा हैं जो क्षेत्र के हर नौजवान को, परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद, रोजगार दिलाने में सहायक होगा। इसके लिए वर्तमान आवश्यकता के अनुरूप पाठ्यक्रम लागू किया जायेगा।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि यह संस्थान को पूर्व ब्लाक प्रमुख स्व0 रामपति यादव को समर्पित है। उन्होंने कहा कि स्व0 रामपति ने ब्लाक प्रमुख के रूप में क्षेत्र के विकास के लिए अहम योगदान दिया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार लगातार विकास के कार्य कर रही है। विकास कार्यों को समयबद्ध ढंग से कराया जा रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि विकास से हम सभी के जीवन में परिवर्तन ला सकते हैं। केन्द्र सरकार की विभिन्न योजनाओं के बारे में लोगों को बताते हुए उन्होंने कहा कि ‘आयुष्मान भारत योजना’ के अन्तर्गत 5 लाख रुपए का बीमा कवर दिया जा रहा है। अब लोगों को इलाज के लिए अपने खेत आदि गिरवी नहीं रखना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि सिंगोरवा से मोहरीपुर एवं अन्य सड़कों का निर्माण कराया जा रहा है जिससे इस क्षेत्र की जनता को काफी लाभ मिलेगा। जनवरी, 2019 से गोरखपुर एम्स को ओ0पी0डी0 के चलाने के प्रयास हैं, जिससे पूर्वी उत्तर प्रदेश के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिल सके।
कार्यक्रम के दौरान विधायक कैम्पियरगंज श्री फतेह बहादुर सिंह ने सभी का स्वागत करते हुए प्रदेश सरकार द्वारा कराये जा रहे कार्यों के बारे जानकारी दी। इस अवसर पर जनप्रतिनिधिगण तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

March 2024
M T W T F S S
« Sep    
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
-->









 Type in