*खाकी वर्दी वालो के कारनामे-जनता की जुवानी * सफेद कुर्ते वाले नेताओ के कारनामे-जनता की जुवानी "upnewslive.com" पर, आप के पास है कोई जानकारी तो आप भी बन सकते है सिटी रिपोर्टर हमें मेल करे info@upnewslive.com पर या 09415508695 फ़ोन करे , मीडिया ग्रुप पेश करते है <UPNEWS>मोबाईल sms न्यूज़ एलर्ट के लिए अगर आप भी कहते है अपने और प्रदेश की खबरे अपने मोबाईल पर तो अपना <नाम-, पता-, अपना जॉब,- शहर का नाम, - टाइप कर 09415508695 पर sms, प्रदेश का पहला हिन्दी न्यूज़ पोर्टल जिसमे अपने प्रदेश की खबरें सरकार की योजनाएँ,प्रगति,मंत्रियो के काम की प्रगति www.upnewslive.com पर

Archive | December, 2013

केन्द्र सरकार ने पुणे बीआरटीएस के लिए 862 लाख रूपयों की तीसरी किस्त जारी करने की स्वीकृति दी

Posted on 30 December 2013 by admin

केन्द्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने बीआरटीएस कॉरीडोर.कालीवाड़ी.केएसबी चौक से देहु.अलंदी रोड ;ट्रंक रूट 7द्ध के लिए 862 लाख रूपयों की तीसरी किस्त जारी करने के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की है। नई दिल्ली में हाल ही में हुए केन्द्रीय मंजूरी और निगरानी समिति ;सीएसएमसीद्ध की बैठक में यह स्वीकृति प्रदान की गई। इस परियोजना ने 44 प्रतिशत वास्तविक प्रगति प्राप्त कर ली है तथा अगले साल के अंत तक इसके पूरे होने की संभावना है। भू.मामले तथा अदालत संबंधी मामलों के कारण परियोजना में विलंब हुआ। समिति ने परियोजना की धीमी प्रगति के प्रति चिंता जताई तथा इच्छा व्यक्त की कि मंत्रालय को नियोजित गतिविधियों का मासिक समय.सारणी दिया जाए। परियोजना की स्वीकृत लागत 21ए920 लाख रूपए हैंए जिसमें कुल अतिरिक्त केन्द्रीय सहायता ;एसीएद्ध के अंतर्गत 8ए768 लाख रूपयों की प्रतिबद्धता शामिल है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी ने सपा सरकार को किसान विरोधी बताते हुए कहा

Posted on 30 December 2013 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने सपा सरकार को किसान विरोधी बताते हुए कहा कि मिल मालिकों के सर्मथन में खड़ी अखिलेश सरकार किसानों के उत्पीड़न पर उतारू है। प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि गन्ना मूल्य के पिछले वर्ष के लगभग दो हजार आठ करोड़ बकाये का दंश झेल रहे गन्ना किसानों से 2472 करोड़ का गन्ना खरीदा गया किन्तु किसानों को खरीदे गये गन्ने के बदले भुगतान में केवल 12 करोड़ रूपये ही दिये गये। जबकि अखिलेश सरकार ने यह दावा किया था कि किसानों को दो किस्तों में भुगतान की सहुलियत के साथ ही 260 रूपये प्रति किवंटल का भुगतान तुरंत किया जायेगा।
पार्टी मुख्यालय पर चर्चा के दौरान प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि अखिलेश सरकार की किसान विरोधी नीतियों के कारण परेशान किसान आत्महत्या कर रहे है।  पूरे प्रदेश में लगातार घटतौली के कारण कानून व्यवस्था तक का संकट उत्पन्न हो जा रहा है। पिछले दिनों तो मुजफ्फरनगर के एक चीनी मिल पर तो विवाद में एक किसान को अपनी जान भी गवानी पड़ी। घटतौली की घटनाओं के कारण जगह-जगह विवाद उत्पन् हो रहे है। मेरठ मे तो किसानों ने आन्दोलन तक कर रखा हैं किन्तु सरकारी संरक्षण के कारण गन्ना मिल मालिक और उनके कारिन्दे लगातार किसानों के साथ बदसलूकी पर उतारू है।
उन्होने कहा कि एक तो पेरार्इ सत्र देर से शुरू होने के कारण वैसे ही किसान परेशान है, अब जब मिले चली तो गन्ना पर्चियों में धांधलेबाजी हो रही है। जिन किसानो को गेहूँ की बुआर्इ करनी थी उन्हे खेत खाली करने की जल्दी है। उसी का लाभ उठा गन्ना पर्चियों में भी धांधलेबाजी हो रही है चूंकि किसान जल्दी-जल्दी अपना गन्ना मिल को बेचना चाहता इसका लाभ उठा मिलोंं पर घटतौली माफिया सक्रिय है।
श्री पाठक ने कहा कि अखिलेश सरकार यह सुनिशिचत करें कि किसानों के गन्ना मूल्य का भुगतान हो। जिस तरह के आकड़े है कि 2472 करोड़ के गन्ना खरीद पर केवल 12 करोड़ रूपये का भुगतान गन्ना किसानों को किया गया चिन्ताजनक है। उन्होने कहा जब सहकारी चीनी मिले 244.74 करोड़ का गन्ना खरीद 162 करोड़ यानी 60प्रतिशत से अधिक भुगतान कर सकती है तो फिर ये निजी चीनी मिले ऐसा क्या कर रही है। उन्होने मांग करते हुए कहा कि पिछला भुगतान लोगों को मिले और नया बाकी न रह जाये इसकी मुक्कमल व्यवस्था हो। घटतौली रोकरने के युद्ध स्तर पर प्रयास हो।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उत्तर प्रदेश राज्य बी.एस.पी. यूनिट कार्यालय 12, माल एवेन्यू, लखनऊ में आयोजित

Posted on 30 December 2013 by admin

बहुजन समाज पार्टी (बी.एस.पी.) की राष्ट्रीय अध्यक्ष, सांसद (राज्यसभा) व बी.एस.पी. संसदीय दल की चेयरपर्सन एवं पूर्व मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश सुश्री मायावती जी ने उत्तर प्रदेश में पार्टी संगठन के काम-काज, सर्वसमाज में पार्टी के जनाधार को और ज़्यादा व्यापक व मजबूत बनाने के कार्य की प्रगति एवं आगामी लोकसभा चुनाव के सम्बन्ध में ज़मीनी तैयारी के सम्बन्ध में आज यहाँ हुर्इ बैठक में गहन समीक्षा की।
उत्तर प्रदेश राज्य बी.एस.पी. यूनिट कार्यालय 12, माल एवेन्यू, लखनऊ में आयोजित इस बैठक में  प्रदेश के सभी जि़म्मेवार व वरिष्ठ पदाधिकारियों ने भाग लिया। सुश्री मायावती जी ने इस बैठक में सर्वप्रथम बी.एस.पी. के समस्त छोटे-बड़े कार्यकर्ता, पदाधिकारियों व शुभचिन्तकों के साथ-साथ प्रदेश के समस्त लोगों को नये वर्ष सन 2014 की हार्दिक शुभकामना दी और कुदरत से प्रार्थना की कि नववर्ष उनके व उन सब लोगों के परिवार वालो के लिये शानित, अमन-चैन, खुशी व समृद्धि लेकर आये और देश की तरक्की में भी उन सबकी सुखद भागीदारी सुनिशिचत हो।
इस समीक्षा बैठक में पार्टी संगठन की तैयारी के साथ-साथ प्रदेश की अपराध-नियंत्रण व कानून-व्यवस्था व ताजा राजनीतिक सिथति का फीडबैक प्राप्त करने के बाद सुश्री मायावती जी ने अपने सम्बोधन में कहा कि उत्तर प्रदेश की जनता सपा सरकार के जंगलराज व अव्यवस्था के माहौल से काफी ज्यादा पहले से त्रस्त थी, परन्तु पशिचमी उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर व शामली जिले में, सपा-भाजपा की अन्दरूनी मिलीभगत व साजि़श के कारण, हुये साम्प्रदायिक दंगे से सिथति काफी ज्यादा भयावह हो गयी है और ख़्ाासकर मुसिलम समाज के लोगों में असुरक्षा व भय का वातावरण पैदा कर दिया है।
सपा सरकार की लापरवाही व निकम्मेपन के कारण एक तरफ लोग अपना घर-बार, जमीन-जायदाद, खेत-खलिहान, कारोबार आदि सब कुछ छोड़कर जहाँ-तहाँ शिविरों में अपनी जान बचाने को मजबूर हैं और अब उनके शिविरों पर भी सरकार बुल्डोजर चलाकर इस ठण्ड के मौसम में उन्हें बेआसरा व बेसहारा करने का घोर अमानवीय काम कर रही है तो वहीं दूसरी तरफ दंगा करने व तनाव फैलाने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवार्इ नहीं करके पीडि़त लोगों के जख्मों पर उसी प्रकार नमक छिड़कने का काम सपा सरकार कर रही है, जैसाकि गुजरात में भाजपा की सरकार द्वारा मुसिलम समाज के लोगों के खिलाफ अब तक किया गया है।
इतना ही नहीं, बलिक सख्त सर्दी के इस मौसम में सपा सरकार द्वारा समुचित राहत आदि मुहैया नहीं कराने के कारण काफी संख्या में छोटे बच्चों की मौत की खबर से भी सभी तरफ चिन्ता व आक्रोश का महौल है, जिस कारण मजबूर होकर माननीय न्यायालय व मानवाधिकार व अल्पसंख्यक आयोग आदि लोकतांत्रिक संगठनों को आगे आकर मामले में दखल देना पड़ा है, परन्तु इसके विपरीत उत्तर प्रदेश की सपा सरकार इस मामलों की गंम्भीरता को देखते हुये संवेदनशील व्यवहार करने के बजाये, अपनी विफलता पर पर्दा डालने के लिये शरणार्थी परिवार वालों पर ही अनाप-शनाप गलत आरोप लागाकर व उनके शिविरों पर बुल्डोजर चलाकर घोर अमानवीय काम कर रही है, जिसकी जितनी भी निन्दा व भत्र्सना की जाये, वह कम होगी।
बी.एस.पी. की राष्ट्रीय अध्यक्ष सुश्री मायावती जी ने पार्टी द्वारा दिनांक    15 जनवरी, 2014 को लखनऊ के रमाबार्इ अम्बेडकर भव्य व ऐतिहासिक मैदान में होने वाली राष्ट्रीय-स्तरीय सावधान विशाल महारैली की तैयारियों के सम्बन्ध में भी इस बैठक में प्रगति रिपोर्ट ली और इस सम्बन्ध में आगे की तैयारी के लिये आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

लोक कलाओं के माध्यम से कौशल विकास हेतु कार्यशाला का आयोजन

Posted on 30 December 2013 by admin

सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग, उत्तर प्रदेश के तत्वावधान में 27 से 29 दिसम्बर 2013 के माध्यम से लोक कला माध्यमों की कार्यशाला आयोजित की गर्इ। उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन का प्रचार-प्रसार लोक कलाओं के माध्यम से किये जाने के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुय सांस्कृतिक दलों को प्रशिक्षण प्रदान किया गया। इस अवसर पर प्रमुख सचिव व्यावसायिक शिक्षा श्री आलोक कुमार ने लोक कलाओं के माध्यम से इस योजना को जन-जन तक पहुंचाने के महत्व के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने सांस्कृतिक दलों से इस योजना से जुड़ने का आहवाहन करते हुये कहा कि बेरोजगारों को रोजगार लायक बनाने के लिए प्रशिक्षण प्रदान कर इस योजना के माध्यम से स्वावलम्बी बनाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इस योजना में 14 से 35 वर्ष आयु के युवावर्ग को 34 सेन्टर्स में 283 ट्रेडों में प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा।
श्री विकास गोठलवाल मिशन निदेशक ने उ0प्र0 कौशल विकास मिशन के विषय में विस्तृत रूप से जानकारी दी तथा बेरोजगारों के नि:शुल्क प्रशिक्षण और रोजगार पाने की सुविधाओं के विषय में बताया।
तीन दिन की कार्यशाला में प्रदेश के 323 विभिन्न विधाओं के पंजीकृत दलों यथा नौटंकी, जादू, कठपुतली, नाटक, आल्हा, कव्वली, भजन और लोकगीत, सांस्कृतिक दलों ने कला के विभिन्न विशेषज्ञों के सानिध्य में दल नेताओं ने अलग-अलग विधाओं में अपनी-अपनी प्रस्तुतियां तैयार की। विशेषज्ञों में आतमजीत सिंह, प्रो0 उषा बनर्जी, ललित सिंह पोखरिया, रशिम बरथवाल, प्रो0 कौशलेन्द्र पाण्डेय, कुमार अनुपम, जितेन्द्र मित्तल, प्रभाकर भटट प्रमुख थे।
समापन संध्या पर प्रमुख सचिव तथा मिशन निदेशक ने तीन दिन की इस कार्यशाला में अथक परिश्रम से तैयार सभी विधाओं की प्रस्तुतियों का अवलोकन किया। उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन के प्रचार-प्रसार के लिए कलाकारों को उत्साहित करते हुए अपेक्षा की कि कलाकाराें के प्रयास से प्रदेश सरकार कर यह महत्वपूर्ण मिशन कामयाब होगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

किसान आलू फसल में पिछेता झुलसा बीमारी का करें नियंत्रण

Posted on 30 December 2013 by admin

प्रदेश के किसान आलू फसल में पिछेता झुलसा बीमारी का विशेष सावधानी के साथ समय से नियंत्रण करें, जिससे आलू का गुणवत्तायुक्त उत्पादन एवं उत्पादकता प्रभावित न हो। क्योंकि केन्द्रीय आलू अनुसंधान संस्थान परिसर, मोदीपुरम, मेरठ ने वर्ष 2013-14 में आलू की फसल पर पिछेता झुलसा बीमारी के होने की आशंका व्यक्त की है।
निदेशक, उधान एवं खाध प्रसंस्करण विभाग श्री एस0पी0जोशी ने आज यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जिन किसान भाइयों ने आलू की फसल में अभी तक फफूंद नाशक दवा का पर्णीय छिड़काव नहीं किया है और जिनकी आलू की फसल में अभी भी पिछेता झुलसा बीमारी प्रकट नहीं हुर्इ है वे मैन्कोजेब युक्त फफूंद नाशक दवा का रोग सुग्राही किस्मों पर 0.2 प्रतिशत की दर से अर्थात 2.0 किलोग्राम दवा 1000 लीटर पानी में घोलकर प्रति हेक्टेयर की दर से प्रभावित फसल में शीघ्र छिड़काव करें।
श्री जोशी ने किसानों को यह भी सलाह दी है कि जिन खेतों में बीमारी प्रकट हो चुकी है उनमें किसी भी मेटालैकिसल युक्त फफंूद नाशक का 2.5 किलोग्राम प्रति हेक्टेयर की दर से अथवा सार्इमोक्सेनिल युक्त फफूंद नाशक का 3.0 किलोग्राम प्रति हेक्टेयर की दर से समयानुसार छिड़काव  अवश्य करें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चौधरी ने कहा

Posted on 30 December 2013 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चौधरी ने कहा है कि बसपा की राष्ट्रीय अध्यक्ष ने 15 जनवरी, को सावधान रैली घोषित कर प्रदेश की जनता को सावधान होने के लिए सचेत कर दिया है। वे फिर पहले की तरह अपने सांसदों, विधायकों और नेताओं से जन्मदिन की चंदा वसूली में लग गर्इ हैं। जिसमें कर्इयों  की जानें जा चुकी हैं। वे मुजफफरनगर के मुसिलमों के लिए दिखावटी हमदर्दी दिखाकर भाजपा की बी टीम का फर्ज निभाने जा रही है। लोकसभा चुनाव नजदीक हैं और जनता केा ऐसे तत्वों से सावधान रहना होगा जो मानवीय त्रासदी का भी सियासी फायदा उठाने की साजिशों से बाज नहीं आते है।
भले ही बसपा नेता यह दावा करें कि वह दूसरी पार्टियों की तरह बड़े-बड़े धन्ना सेठों और पूंजीपतियों से चन्दा नहीं लेती पर हकीकत में बसपा मुखिया उन जैसा बनने से कोर्इ मौका नहीं छोड़ती हैं। उनके जन्मदिन 15 जनवरी पर जबरन चंदा वसूली की परम्परा चलती आर्इ है। औरैया के मनोज गुप्ता इंजीनियर की बसपा विधायक ने सन 2008 में पीट-पीट कर निदर्यता से हत्या कर दी थी। इंजीनियर ने मुंह मांगी रकम देने से मना कर दिया था। अब सुश्री मायावती के जन्मदिन पर सासदों और लोकसभा प्रभारियों और विधायकों तथा विधानसभा प्रभारियों से रूपयों की वसूली का फरमान जारी हो गया है। वैसे यह दिखावे के लिए बयान है। दरअसल जन्मदिन के बहाने यह काली कमार्इ को सफेद बनाने का गोरखधंधा है। इस तरह से वसूली रकम से पूर्व मुख्यमंत्री की तिजोरी भरती जाती है और खुद किसी धन्नासेठ या बड़े पूंजीपति से उनकी हैसियत कम नहीं आंकी जा सकती है।
सुश्री मायावती के मुख्यमंत्रित्वकाल में भ्रष्टाचार का परनाला सचिवालय के मुख्यमंत्री कार्यालय से लेकर तहसील स्तर तक बहता था। हद तो तब हो गर्इ जब पूर्व मुख्यमंत्री ने अपनी मूर्तियां लगवाने में भी मोटा कमीशन वसूल लिया। जनता की गाढ़ी कमार्इ पत्थरों पर लुटा दी गर्इ। दलित महिला होने की दुहार्इ देनेवाली बसपा मुखिया ने पांच सालों तक कभी किसी पीडि़त दलित से मुलाकात नहीं की। उनके दु:खदर्द में षामिल नहीं हुर्इ। दलित भले दीनदशा में जिन्दगी जिए उनकी नेता को हीरे-जवाहरातों का बेहद शौक है। दलितों को झोपड़ी नसीब नहीं, बसपा अध्यक्षा को बड़े-बड़े बंगलों में वैभवशाली जीवन जीने की आदी है।
दलितों के नेतृत्व के नाम पर बसपा में पूंजीघरानों को ही पद और टिकट दिए जाते रहे हैं। Þमान्यवरÞ के साथ जो कैडर बना था उसके प्रमुख सहयोगियों को एक-एक कर सुश्री मायावती ने किनारे कर दिया और उन्हें पार्टी से ही निकाल दिया। पुराने कैडर की जगह अवसरवादी और धनबली-बाहुबली लोगों की भर्ती की गर्इ। रूपयों पर पदों और टिकटों की नीलामी भी खूब हुर्इ। राजनीति सेवा के लिए है, बसपा अध्यक्षा ने इसको मेवा खाने का माध्यम बना लिया है। जनतांत्रिक मूल्यों से उनका कोर्इ सरोकार नहीं रह गया हैं। बसपा सिर्फ उनकी तानाशाही से चलती है। जनता उनके राजनीतिक आचरण से भली भांति वाकिफ है और लोग उनकी आय से अधिक संपतित बटोरने की हरकतों से भी परिचित है। काठ की हांडी बार-बार नही चढ़तीं है। अब प्रदेश की जनता बसपा के कुकृत्यों से सावधान है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी अवध क्षेत्र के उपाध्यक्ष मान सिंह के नेतृत्व में 5 सदस्यीय प्रतिनिधि मण्डल ने

Posted on 30 December 2013 by admin

भारतीय जनता पार्टी अवध क्षेत्र के उपाध्यक्ष मान सिंह के नेतृत्व में 5 सदस्यीय प्रतिनिधि मण्डल ने आधार कार्ड को लेकर असमंजस की सिथति को समाप्त करने के लिए मण्डलायुक्त लखनऊ को ज्ञापन देकर  गैस एजेनिसयों को स्पष्ट निर्देश  देने की मांग की । पार्टी के अवध क्षेत्र प्रवक्ता दिलीप श्रीवास्तव ने बताया कि लखनऊ, सीतापुर, बाराबंकी, हरदोर्इ, जिलों आदि में गैस एजेनिसयां उपभोक्ताओं को आधार कार्ड जमा करने के लिए लगातार परेशान कर रही हैं। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने प्रदेश में एन0पी0आर0 कार्ड को बाध्यकारी बनाया है। फिर भी गैस एजेनिसयां आधार कार्ड जमा कराने की मांग कर रही है। गैस एजेनिसयों ने 31 दिसम्बर 2013 तक तक उपभोक्ताओें को आधार कार्ड जमा करने के लिए कहा है। जबकि भारी संख्या में लोगों के आधार कार्ड बने ही नहीं है। साथ ही एन0पी0आर0 कार्ड भी धीमी गति से बन रहे है। उन्होंने बताया कि ज्ञापन में पार्टी ने गैस एजेनिसयों द्वारा उपभोक्ताओं को सबिसडी देने के लिए एन0पी0आर0 कार्ड जमा कराने की समय सीमा बढाने एवं लखनऊ मण्डल के सभी जिलों में एन0पी0आर0 कार्ड वार्ड स्तर पर बनाने की मांग की है। प्रतिनिधि मण्डल में मुख्य रूप  से पार्टी के क्षेत्रीय उपाध्यक्ष मान सिंह, प्रवक्ता दिलीप श्रीवास्तव, लखनऊ नगर निगम कार्यकारिणी के उपाध्यक्ष रजनीश गुप्ता, पूर्व पार्षद जी0डी0 शुक्ला, बृजेश सिंह रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी के विधायक श्री रविदास मेहरोत्रा ने आज कैसरबाग सिथत समाजवादी पार्टी

Posted on 30 December 2013 by admin

समाजवादी पार्टी के विधायक श्री रविदास मेहरोत्रा ने आज कैसरबाग सिथत समाजवादी पार्टी नगर कार्यालय में आयोजित जनता दर्शन में सैकड़ो नागरिकों एवं महिलाओं ने भेंट की।
जनता दर्शन में बड़ी संख्या में आये फुटपाथ दुकानदारों, ठेले, खोमचे वालों सब्जी एवं फल विक्रेताओं ने सपा विधायक श्री रविदास मेहरोत्रा से मांग की बिना किसी वैकलिपक व्यवस्था के दुकान उजाड़ने की कार्यवाही बन्द हो तथा पुलिस की अवैध वसूली रोकी जाये।
सपा विधायक श्री रविदास मेहरोत्रा ने प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव को पत्र लिखकर मांग की है कि पटरी दुकानदारों को स्थार्इ रूप से बसाया जाये। उन्होनें कहा कि पटरी दुकानदारों के पास अपने परिवार के पालन पोषण की और कोर्इ व्यवस्था नहीं है।
श्री मेहरोत्रा ने मांग की है कि हैदर कैनाल नाला जो राजाजीपुरम मवर्इया से होता हुआ कालीदास मार्ग तक बहता है को ढक कर उस पर सड़क एवं फुटपाथ बनाया जाये 5 कि0मी0 से अधिक इस रोड पर दस हजार से अधिक दुकानें बन सकती है।
श्री मेहरोत्रा ने बताया कि हैदर कैनाल नाले पर ढक कर सड़क फुटपाथ एवं दुकाने बनने से यातायात की समस्या का सामधान तथा पटरी दुकानदारों का स्थार्इ हल हो जायेगा।
जनता दर्शन में बड़ी संख्या में आये नागरिकों एवं महिलाओं ने टूटी हुयी सड़को, गलियों एवं नालियों के निर्माण की मांग की।
सपा विधायक श्री रविदास मेहरोत्रा ने बताया कि शीघ्र ही लखनऊ मध्य क्षेत्र में लगभग 15 करोड़ से अधिक का कार्य सम्रग विकास योजना के अन्तर्गत शुरू होगा।
श्री मेहरोत्रा ने बताया कि शीघ्र ही मध्य क्षेत्र के हर मौहल्लों एवं गलियों में जनता को विकास का कार्य दिखार्इ पड़ेगा। जनता दर्शन में आये लोगों ने विधायक श्री रविदास मेहरोत्रा से जबरदस्त ठंड एवं शीत लहर के प्रकोप को देखते हुए अलाव जलाने की मांग की।
श्री मेहरोत्रा ने नगर निगम अधिकारियों से वार्ता कर निर्देश दिया है कि सभी चौराहों एवं मलिन बस्तीयों में शीत लहर से बचने के लिए अलाव जलाये जाये।
सपा विधायक श्री रविदास मेहरोत्रा ने जनता दर्शन में आये अत्यधिक बीमार श्री धमेन्द्र को भर्ती कराने के लिए मेडिकल कालेज के प्रमुख अधीक्षक से वार्ता कर उन्हें भर्ती कराया।
जनता दर्शन में आयी विधवाओं के पेंशन फार्म भरे गये तथा गरीब कन्याओं के विवाह एवं इलाज हेतु अनुदान के फार्म भरे गये। इस अवसर पर बड़ी संख्या में महिलायें एवं नागरिक उपसिथत थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मानव संसाधन विकास मंत्रालय भारत सरकार द्वारा प्रायोजित जन शिक्षण संस्थान के निदेशक एसपी रस्तोगी ने कहा

Posted on 30 December 2013 by admin

मानव संसाधन विकास मंत्रालय भारत सरकार द्वारा प्रायोजित जन शिक्षण संस्थान के निदेशक एसपी रस्तोगी ने कहा कि महिलाओं की सहभागिता के बिना किसी भी समाज की तरक्की संभव नहीं है। इसलिए महिलाओं को व्यवसायिक प्रशिक्षण लेकर अपनी आर्थिक सिथति मजबूत करनी चाहिए। श्री रस्तोगी सोमवार को सरोजनीनगर के स्कूटर्स इणिडया चौराहा सिथत सहयोग परिवार इंस्टीटयूट आफ कम्प्यूटर एजूकेशन (स्पाइस) परिसर सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उधम मंत्रालय भारत सरकार द्वारा प्रायोजित भारतीय उधमिता एवं लघु व्यवसाय विकास संस्थान के सहयोग से आयोजित फैशन डिजाइनिंग प्रशिक्षण कार्यक्रम की प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितरण समारोह को सम्बोधित कर रहे थे।
इस मौके पर श्री रस्तोगी ने कहा कि किसी भी देश की तरक्की का आकलन उस देश की प्रति व्यकित आय से की जाती है। लेकिन हमारे देश में अभी बहुत लोगों को महिलाओं के काम करने पर एतराज है। ऐसे में जब हमारे देश की आधी आबादी काम नही करेगी तो देश काफी पीछे चला जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा प्रायोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम बेरोजगार युवक-युवतियों के लिए मार्गदर्शन होते हैं। जिनके माध्यम से सरकार उन्हें आगे बढ़ने का रास्ते दिखाती है। लेकिन मंजिल हासिल करने के लिए उन्हें खुद परिश्रम करना होगा। इस मौके पर प्रशिक्षक विमला बहादुर ने कहा कि सभी अभिभावक अपने बच्चों को सफलता की शिखर पर देखना चाहते हैं। आज के दौर में माता-पिता विशेषकर बेटियों को लेकर चिंतित रहते हैं और उनपर बंदिशें भी अधिक होती है। लेकिन बेटियां अपने कर्तव्यों से माता-पिता का विश्वास जीतकर न केवल आगे की पढ़ार्इ जारी रख सकती हैं बलिक उन्हें कहीं भी आने-जाने की आजाद मिल सकती है। प्रमाण पत्र वितरण समारोह को सहयोग परिवार की प्रशिक्षिका रेनू देवी, कल्पना रावत, शैली पाठक व प्रशिक्षक अतुल राय ने भी सम्बोधित किया। प्रशिक्षण केन्द्र के प्रबंधक राज किशोर पासी ने आये हुए अतिथियों का आभार व्यक्त करते हुए प्रतिभागियों को सफलता के लिए र्इमानदारी से कठिन परिश्रम करने की सलाह दी।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

अपराध नियंत्रण में ग्राम चौकीदारों की सकि्रय सहभागिता बढ़ाने के प्रयास

Posted on 30 December 2013 by admin

प्रदेश की कानून एवं व्यवस्था को और अधिक सुदृढ़ बनाने तथा अपराध सिथत पर प्रभावी नियंत्रण के उददेश्य से ग्राम चौकीदारों की सकि्रय सहभागिता सुनिशिचत करने हेतु उन्हें और अधिक संसाधन उपलब्ध कराये गये है। पुलिस मुख्यालय इलाहाबाद द्वारा वर्तमान वित्तीय वर्ष में अब तक 61,234 ग्राम चौकीदारों को साइकिल, टार्च एवं परिचय पत्र वितरित किये गये है।
प्रमुख सचिव गृह श्री अनिल कुमार गुप्ता ने उक्त जानकारी देते हुए आज यहा बताया कि ग्राम चौकीदारों का मानदेय भी शासन द्वारा एक हजार रुपये से बढ़ाकर पन्द्रह सौ रुपये प्रति माह किया गया है।
प्रमुख सचिव गृह ने यह भी बताया कि पुलिस द्वारा लावारिश शवों के अनितम संस्कार हेतु वर्तमान वित्तीय वर्ष में 34 लाख 42 हजार रुपये से अधिक धनराशि प्रदेश के सभी जिलों को पुलिस मुख्यालय इलाहाबाद द्वारा आवंटित की जा चुकी है। उल्लेखनीय है कि लावारिश लाशों के अनितम संस्कार हेतु पूर्व में निर्धारित धनराशि 1500 रुपये को बढ़ाकर वर्तमान सरकार द्वारा 2700 रुपये प्रति शव किया गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

December 2013
M T W T F S S
« Nov   Jan »
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
3031  
-->









 Type in