Archive | December 14th, 2013

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चौधरी ने कहा

Posted on 14 December 2013 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चौधरी ने कहा है कि पांच विधान सभा के चुनावों के नतीजों से कांग्रेस ने लगता है कोर्इ सबक नहीं सीखा है। आम जनता ने बढ़ती मंहगार्इ और भ्रष्टाचार के खिलाफ अपना रोष व्यक्त किया। जनता की इस भावना को समझकर केन्द्र सरकार को जनता की भलार्इ के कुछ कदम उठाने चाहिए थे लेकिन उसका रवैया तो बदला लेने जैसा है। रसोर्इ गैस के दाम 3Û46 रूपए प्रति सिलेंडर बढ़ा दिए गए हैं जिससे घरेलू बजट बुरी तरह प्रभावित हुआ है। सबिसडी और नान सबिसडी के फेर में पहले से ही उपभोक्ता परेशानी झेल रहा है। अब यह भी आशंका है कि अगले कुछ दिनों में पेट्रोल के दाम भी बढ़ा दिए जाएगें। डीजल के दाम पहले ही बढ़ाए जा चुके हैं और इससे खेती मंहगी होती गर्इ है। यह सब तेल कम्पनियों को खुश करने के लिए है।
मंहगार्इ की मार से आम आदमी बुरी तरह बेहाल है। इसको नियंत्रित करने की कहीं कोर्इ इच्छाशकित केन्द्र सरकार में नहीं दिखार्इ पड़ रही है। उल्टे इसको बेलगाम छोड़ दिए जाने के संकेत है। नवम्बर में खुदरा मंहगार्इ नौ माह के ऊचे स्तर पर 11Û24 फीसद हो गर्इ है। एक साल पहले की तुलना में सबिजयों के दाम गत माह 61Û6 प्रतिशत मंहगे हो गए है। खाध वस्तुओं की मंहगार्इ 12Û56 फीसद से बढ़कर 14Û71 फीसद हो गर्इ है। प्याज, टमाटर, सब्जी, फल इन सबके भाव बाजार में आसमान छूने लगे हैं।
अर्थव्यवस्था की पतली हालत चिन्ता का विषय बन रही है। औधोगिक उत्पादन में 0Û3 फीसद की कमी हो गर्इ है। शेयर बाजार में गिरावट आ रही है। एक ओर जनता कराह रही है वहीं एक खबर यह भी है कि वर्ष 2002-11 के बीच 343 अरब डालर विदेशों में बतौर कालाधन जमा कराए गए। देश में गरीबों की संख्या 80 प्रतिशत है जबकि चार दर्जन के लगभग लोग अमीरी का आसमान छू रहे हैं। विषमता की यह खार्इं पाटने के बजाय उसको और बढ़ाने की योजनाएं चल रही है। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव ने मंहगार्इ पर रोक के लिए डा0 राम मनोहर लोहिया के दाम बांधो सिद्धांत को अपनाने का सुझाव संसद में दिया पर इसे अनसुना कर दिया गया। पूंजीघरानों के हित सुरक्षित रखने में लगी सरकारें कांग्रेस की हो या भाजपा की, मूल्य नियंत्रण से परहेज करती रही हैं। घरेलू बजट के बिगड़ने से होनेवाली परेशानियों से उन्हें क्या लेना देना ?

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश के उधान एवं खाध प्रसंस्करण मंत्री श्री पारस नाथ यादव ने विभागीय अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुये कहा

Posted on 14 December 2013 by admin

प्रदेश के उधान एवं खाध प्रसंस्करण मंत्री श्री पारस नाथ यादव ने विभागीय अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुये कहा कि जनपदों में संचालित योजनाओं की संतोषजनक भौतिक एवं वित्तीय प्रगति प्राप्त न करने वाले अधिकारियों के खिलाफ कठोर कार्रवार्इ की जायेगी। किसानों को औधानिक योजनाओं का लाभ समय से मिले इसके लिये सभी अपनी जिम्मेदारी समझे तथा परस्पर समन्वय, निष्ठा एवं तत्परता से कार्यक्रमों का क्रियान्वयन सुनिशिचत करायें।
उधान मंत्री ने आज यहां विधान भवन सिथत कार्यालय कक्ष में आजमगढ, वाराणसी, गोरखपुर, बस्ती, मिर्जापुर, चित्रकूटधाम, झांसी तथा इलाहाबाद मण्डल में संचालित विभागीय योजनाओं की बिन्दुवार गहन समीक्षा की। उन्होंने विभागीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों में तेजी लाकर अधूरे कार्यों को 25 दिसम्बर तक पूरा करने के निर्देश दिये। उन्होंने जनपदवार संचालित राष्ट्रीय बागवानी मिशन, राष्ट्रीय कृषि विकास योजना, नेशनल मिशन आन माइक्रोइरीगेशन, फलपटटी विकास योजना, गुणवत्तायुक्त पान उत्पादन, मनरेगा, हर्बल गार्डेन, लोहिया पर्यावरणीय उधान एवं पार्क की स्थापना, राजकीय पौधशालाओं के एन0एच0बी0 से एक्रीडिटेशन, नर्सरी में पौधरोपण, आलू बीज रोपण एवं खाध प्रसस्करण योनजाओं में निर्गत केन्द्रांश एवं राज्यांश की धनराशि को तत्काल व्यय कर यथा सिथत से मुख्यालय को अवगत कराने के निर्देश दिये।

श्री यादव ने कहा कि योनजाओं में लाभार्थियों का चयन कर इसकी सूची क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों को जरूर उपलब्ध करायें। उन्होंने कहा कि किसानों को योजनाओं की जानकारी हो अत: इनका व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाय। किसान गोषिठयां का आयोजन कर अधिक से अधिक उन्हें योजनाओं के प्रति प्रोत्साहित किया जाय और इस बात का ध्यान रखा जाय कि किसी भी किसान को एक ही योजना का बार-बार लाभ न मिले। उन्होंने कहा कि किसी क्षेत्र में विशेष में उन्नतिशील औधानिक खेती को बढ़ावा दिया जाय तथा प्रगतिशील कृषकों को इससे लाभानिवत किया जाय। उन्होंने राजकीय पौधशालाओं को राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड से एक्रीडिटेशन कराने तथा नर्सरी में मांग के अनुरूप पौध उत्पादन करने के निर्देश अधिकारियों को दिये।
समीक्षा बैठक में प्रमुख सचिव, उधान एवं खाध प्रसंस्करण सुश्री जूथिका पाटणकर, निदेशक श्री एस0पी0जोशी के साथ मुख्यालय के उच्चाधिकारी, मण्डलीय एवं जनपदीय अधिकारी उपसिथत थे। ़

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी उत्तर प्रदेश क्षेत्रीय रैलियों की श्रंृखला की 5वीं विजय शंखनाद रैली खजुरी राजा तालाब, वाराणसी में 20 दिसम्बर को होगी।

Posted on 14 December 2013 by admin

भारतीय जनता पार्टी उत्तर प्रदेश क्षेत्रीय रैलियों की श्रंृखला की 5वीं विजय शंखनाद रैली खजुरी राजा तालाब, वाराणसी में 20 दिसम्बर को होगी।  रैली की सफलता के लिए व्यापक जनसम्पर्क जारी है। चार राज्यों के विधानसभा परिणाम में भारतीय जनता पार्टी के प्रधानमंत्री पद के प्रत्याशी गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी की लोकप्रियता पर मोहर लगार्इ है। परिणाम स्वरूप सपा बसपा और कांग्रेस को अवसाद में पहुंचा दिया है। केन्द्र व प्रदेश सरकार भाजपा के विजय रथ को रोकने के लिए साजिश कर रही है।
प्रदेश प्रवक्ता डा0 चन्द्र मोहन ने कहा कि रैली के सफल आयोजन के लिए पार्टी के प्रमुख पदाधिकारी एवं सभी मोर्चा, प्रकोष्ठों के कार्यकर्ता पूर्ण मनोयोग से जनसम्पर्क में लगे हुए है। काशी रैली की व्यवस्था के लिए रैली प्रभारी प्रदेश महामंत्री देवेन्द्र सिंह चौहान रैली संयोजक क्षेत्रीय अध्यक्ष लक्ष्मण आचार्य दिन रात एक करके लगे हुए है।
प्रदेश प्रवक्ता डा0 मोहन ने कहा कि रैली को ऐतिहासिक बनाने के लिए प्रदेश महामंत्री पंकज सिंह जी गाजीपुर, चन्दौली, जौनपुर एवं स्वतंत्र देव सिंह भदोही, सोनभद्र, मिर्जापुर, रामनाथ कोविन्द सुल्तानपुर, अमेठी का दौरा कर रैली में बड़ी जनभागीदारी सुनिशिचत कर रहे है।
प्रदेश प्रवक्ता डा0 मोहन ने बताया कि विश्व प्रसिद्ध सांस्कृतिक नगरी मे रैली को लेकर व्यापक उत्साह है। समाज के प्रबुद्ध वर्ग से लेकर अधिवक्ता, शिक्षाविद, शिक्षक, कर्मचारीगण, बुनकर, कारीगर, अल्पसंख्यक, ग्रामीण और शहरी युवा खुदरा व्यापारी, चायविक्रेता, विधार्थियों में व्यापक समर्थन मिल रहा है।
प्रदेश प्रवक्ता डा0 मोहन ने बताया कि काशी क्षेत्र के सभी जिला मीडिया प्रभारियों की बैठक 16 दिसम्बर को होगी जिसमें प्रदेश प्रवक्ता डा0 चन्द्र मोहन एवं प्रदेश मीडिया प्रभारी मनीष शुक्ला रहेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राज्यपाल से मुख्यमंत्री ने शिष्टाचार भेंट की

Posted on 14 December 2013 by admin

press-cm-photo
उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्री बी0एल0 जोशी से मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने आज यहाँ राजभवन में शिष्टाचार भेंट की।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने कुशीनगर में मैत्रेय परियोजना का शिलान्यास किया

Posted on 14 December 2013 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कुशीनगर में महात्मा बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली में मैत्रेय परियोजना का आज शिलान्यास करते हुए कहा कि इस परियोजना से क्षेत्र की आर्थिक एवं सामाजिक सिथति में परिवर्तन आएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश की समाजवादी सरकार विकास के मामले में किसी भी प्रकार की राजनीति नहीं करती। केन्द्र सरकार सहित जिस किसी ने भी प्रदेश में कोर्इ परियोजना लगाने का आग्रह किया, उसे राज्य सरकार द्वारा जमीन सहित हर सम्भव मदद उपलब्ध करार्इ गर्इ।
श्री यादव ने जनपद रायबरेली में स्थापित होने वाले एम्स की चर्चा करते हुए कहा कि पिछली राज्य सरकार ने इस परियोजना के लिए केन्æ सरकार को पांच वर्ष परेशान किया, जबकि वर्तमान राज्य सरकार ने परियोजना के लिए जमीन उपलब्ध करा दी। इस प्रकार जनपद अमेठी एवं अन्य केन्द्रीय मंत्रियों से सम्बनिधत जनपदों में उनके द्वारा स्थापित की जाने वाली परियोजनाओं के लिए भी राज्य सरकार ने भूमि उपलब्ध करार्इ है। उन्होंने कहा कि जहां प्रदेश सरकार अपने कार्यक्रमों एवं योजनाओं के माध्यम से राज्य में खुशहाली लाने का प्रयास कर रही है, वहीं केन्द्र सरकार सहित अन्य संस्थाओं द्वारा लार्इ जा रही परियोजनाओं के लिए मदद भी उपलब्ध करा रही है। वर्तमान सरकार द्वारा कार्यभार ग्र्रहण किए जाने के बाद से लगातार प्रयास किया जा रहा है कि प्रदेश की बेहतरी के लिए जो भी परियोजनाएं आ रहीं हैं, उन्हें पूरा सहयोग प्रदान किया जाए।
मुख्यमंत्री ने मैत्रेय परियोजना की चर्चा करते हुए कहा कि इस परियोजना को लेकर परियोजना के ट्रस्ट के पदाधिकारीगण पूर्व राज्य सरकार के असहयोग के कारण काफी नाराज थे और इस परियोजना को बंद करने का पत्र भी दे चुके थे। वर्तमान सरकार ने सत्ता में आते ही इस परियोजना को आगे बढ़ाने का निर्णय लिया, जिसके परिणामस्वरूप आज यह शिलान्यास कार्यक्रम सम्पन्न हो रहा है। उन्होंने कहा कि हम भाग्यशाली हैं कि हमारे यहां अनेक भाषा, धर्म व जातियां हैं। इसके बावजूद हम मिल-जुलकर रहते हैं। उन्होंने कहा कि इस परियोजना से जहां स्थानीय लोगों को शिक्षा एवं चिकित्सा की सुविधा मिलेगी, वहीं सामाजिक भार्इचारा भी बढ़ेगा।
श्री यादव ने मैत्रेय परियोजना से जुड़े सभी लोगों का आभार व्यक्त करते हुए भरोसा जताया कि इस परियोजना पर जल्द ही कार्य शुरु हो जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि राज्य सरकार इस परियोजना को पूरा कराने में सहयोग देगी और किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं होने दी जाएगी। राज्य में पर्यटन की अपार सम्भावनाओं की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश राम, कृष्ण और बुद्ध की धरती है। दुनिया के तमाम देशों से पर्यटक यहां आते हैं। आगरा सिथत ताजमहल का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि प्रेम की ऐसी बेमिसाल इमारत दुनिया में और कहीं नहीं है।
मुख्यमंत्री ने मैत्रेय परियोजना को आर्थिक एवं सामाजिक समानता के लिए जरूरी परियोजना बताते हुए उन किसानों को धन्यवाद दिया, जिन्होंने परियोजना के लिए जमीन उपलब्ध करार्इ। उन्होंने कहा कि हमने शुरू से फैसला किया था कि किसानों को बिना नाराज किए, उन्हें जमीन का कीमत देकर परियोजना को आगे बढ़ाएंगे। उन्होंने जिलाधिकारी के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि उन्होंने किसानों को समझा-बुझाकर परियोजना के लिए जमीन देने हेतु तैयार किया।
श्री यादव ने कहा कि समाजवादी कथनी एवं करनी में भेद नहीं रखते। राज्य सरकार ऐसी अनेक योजनाओं का संचालन कर रही है, जिसका सीधा लाभ प्रदेश के किसानों, गरीबों एवं आम जनता को मिल रहा है। प्रदेश सरकार द्वारा चलार्इ जा रही विभिन्न योजनाओं की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि इनके माध्यम से प्रदेश सरकार जनता का पैसा जनता को लौटा रही है।
होमगार्डस मंत्री श्री ब्रह्रााशंकर त्रिपाठी ने इस अवसर पर कहा कि इस परियोजना पर सन 2000 से चर्चा चल रही है, लेकिन मुख्यमंत्री के प्रयासों के फलस्वरूप आज इसका शिलान्यास संभव हो सका। पर्यटन मंत्री श्री ओम प्रकाश सिंह ने कहा कि जब समाजवादी पार्टी सत्ता में आर्इ थी, तो प्रदेश की सिथतियां नाजुक थीं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के कुशल नेतृत्व के फलस्वरूप लगातार प्रयास करने के कारण आज उत्तर प्रदेश पुन: प्रगति के मार्ग पर आगे बढ़ रहा है। संस्कृति राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीमती अरुणा कुमारी कोरी ने कार्यक्रम में उपसिथत लोगों को धन्यवाद ज्ञापित किया।
मुख्य सचिव श्री जावेद उस्मानी ने कहा कि मुख्यमंत्री के प्रयासों के फलस्वरूप यह महत्वाकांक्षी परियोजना उत्तर प्रदेश में मूर्त रूप लेने जा रही है। मैत्रेय परियोजना से यहां देश-विदेश के पर्यटकों एवं बौद्ध धर्म के अनुयायियों का आवागमन बढ़ेगा, जिससे क्षेत्र तथा लोगों का आर्थिक विकास होगा। उन्होंने कहा कि इस परियोजना के लिए 202 एकड़ भूमि जिलाधिकारी को प्राप्त हो चुकी है। इस परियोजना पर लगभग 400 करोड़ रुपए व्यय होंगे। उन्होंने कहा कि किसानों से अधिग्रहीत की गर्इ भूमि के सापेक्ष लगभग 64 करोड़ रुपए किसानों को उपलब्ध करा दिए गए हैं।
इस मौके पर बौद्ध धर्मगुरु रिनपोछे लामा जोपा ने परियोजना को मदद देने तथा आगे बढ़ाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार और विशेष रूप से मुख्यमंत्री को धन्यवाद देते हुए कहा कि इस परियोजना से क्षेत्र के लोगों को नि:शुल्क चिकित्सा एवं शिक्षा की व्यवस्था होगी। विधायक श्री राधेश्याम सिंह, समाजवादी पार्टी के जिलाध्यक्ष श्री रामअवध यादव तथा मैत्रेय परियोजना की गवर्निंग बाडी एवं ट्रस्ट के सदस्य श्री संजीव चौधरी ने भी अपने विचार व्यक्त किए।
इस अवसर पर कारागार मंत्री श्री राजेन्द्र चौधरी, बाल विकास एवं पुष्टाहार राज्यमंत्री श्री वसीम अहमद, राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष
श्री रामआसरे विश्वकर्मा सहित अनेक विधायक एवं अन्य जनप्रतिनिधिगण उपसिथत थे।
कार्यक्रम के प्रारम्भ में मुख्यमंत्री ने मैत्रेय बुद्ध की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। मुख्यमंत्री ने डाक विभाग के स्पेशल कवर का लोकार्पण एवं अनावरण भी किया।
ज्ञातव्य है कि मैत्रेय परियोजना का वित्त पोषण एफ0पी0एम0टी0 (फाउण्डेशन फार प्रिजर्वेशन आफ महायान ट्रेडिशन) कर रही है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

किशोरियों के लिए क्लब

Posted on 14 December 2013 by admin

सरकार ने किशोरी क्लबों का औपचारिक मूल्यांकन नहीं किया है। यूनीसेफ की एक रिपोर्ट के अनुसारए 11727 किशोरी समूहए जिनमें 238000 लड़कियां हैंए असमए कर्नाटकए आंध्र प्रदेशए गुजरात एवं महाराष्ट्र राज्यों में प्रचालित हैं। यह जानकारी महिला और बाल विकास मंत्रालय में राज्य मंत्री ;स्वतंत्र प्रभारद्ध श्रीमती कृष्णा तीरथ ने लोकसभा में आज एक प्रश्न के लिखित उत्तर में दी।

उन्होंने बताया कि सरकार ने केंद्रीय प्रायोजित स्कीम राजीव गांधी किशोरी सशक्तीकरण स्कीम – सबला वर्ष 2010.11 में प्रायोजिक आधार पर शुरू की। स्कीम में दो प्रमुख घटक पोषण एवं गैर.पोषण घटक शामिल हैं और यह सभी राज्योंध् संघ राज्य क्षेत्रों के 205 जिलों में क्रियान्वित की जा रही है।

सबला स्कीम के तहत आंगवाडी केंद्रों पर किशोरियों को जीवन कौशल शिक्षाए पोषण एवं स्वास्थ्य शिक्षाए अन्य सामाजिक कानूनी मुद्दों आदि पर अवसर प्रदान करने के लिए किशोरी समूह गठित किए गए है। देश में सबला के तहत 3ण्9 लाख किशोरी समूह प्रचालित हैं। स्कीम की शुरूआत से सबला के तहत राज्योंध्संघ राज्य क्षेत्रों को 1878ण्58 करोड़ रूपए निर्मुक्त किए जा चुके हैं। रिपोर्टों के अनुसार प्रतिवर्ष लगभग 100 लाख किशोरियों को स्कीम के अंतर्गत लाभ दिए जाते हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

केन्द्र् तथा राज्यक सरकारों के मंत्रि‍यों के लि‍ए आचार संहिता में संशोधन

Posted on 14 December 2013 by admin

मंत्रि‍मंडल ने भारत सरकार तथा राज्य  सरकारों के मंत्रि‍यों के लि‍ए आचार संहि‍ता में संशोधन को मंजूरी दे दी है। अब आचार संहि‍ता में एक नया अनुच्छेेद शामि‍ल करने का प्रस्तामव कि‍या गया है जो इस प्रकार हैरू

ष्2ण् पदभार संभालने के पश्चा त और जब तक भी मंत्री अपने पद पर आसीन रहें उन्हेंसरू.

;एफद्ध लोकसेवा की राजनीति‍क नि‍ष्प्क्षता बरकरार रखनी होगी और वे लोक सेवकों को ऐसा कोई भी कार्य करने को नहीं कहेंगे जो उनके कर्तव्यर तथा उत्तररदायि‍त्वोंक के वि‍परीत हो।ष् केन्द्री सरकार के मंत्रि‍यों के संबंध में मंत्रि‍यों के लि‍ए संशोधि‍त आचार संहि‍ता जारी करने की ति‍थि‍ से ही तत्काअल प्रभाव से लागू हो जाएगी। राज्यं सरकार तथा केन्द्रं शासि‍त प्रदेशों के मंत्रि‍यों के संबंध में संशोधि‍त आचार संहि‍ता लागू करवाने के लि‍ए उसे मुख्यिमंत्रि‍यों को भेजा जाएगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राष्ट्रभपति ने वैश्विक लोक उद्यम शिखर सम्मेकलन का उद्घाटन किया

Posted on 14 December 2013 by admin

राष्ट्रभपतिए श्री प्रणब मुखर्जी ने भारी उद्योग एवं लोक उद्यम मंत्रालय के उद्यम विभाग के सहयोग से भारतीय परिसंघए ;सीआईआईद्ध द्वारा आयोजित वैश्विक लोक उद्यम शिखर सम्मेेलन का आज विज्ञान भवन नई दिल्लीर में उद्घाटन किया।

राष्ट्रिपति ने कहा कि भारतीय लोक उद्यम हमारे देश के औद्योगिक परिदृश्यट के अभिन्नर अंग रहे हैं। इन्होंीने भारतीय उद्योग के प्रजनकों तथा भारतीय अर्थव्यदवस्थार की स्थिरता में सहयोग दिया है। औद्योगिक समुदाय के नेता एवं आदर्श नियोक्तान के रूप में सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों ने कई प्रकार से योगदान दिया है। भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों को सबसे बड़ी चुनौती बाजारी ताकतों से जूझने के लिए अपनी प्रतिस्पेर्धात्म क शक्ति को बढ़ाना है। प्रबंधन को उच्चूतम पेशेवर स्तयर अपनाना होगा। इसे उत्पा्दकता तथा कार्यकुशलता के वै‍श्विक मानदंडों को पूरा करना होगा।

राष्ट्रसपति ने कहा कि सामाजिक विकास के अभिरक्षक होने के नाते सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों से उच्चपस्त र के सामाजिक सरोकार की अपेक्षा की गई है। यद्यपि केन्द्री य क्ष्ेांत्र के लोक उद्यम पहले से ही कॉरपोरेट सामाजिक जिम्मेषदारियां निभा रहे हैंए उन्हेंस कंपनीज अधिनियमए 2013 में दिए गये प्रावधानों को ध्या न में रखते हुए निजी क्षेत्र के अपने समकक्षों के लिए उदाहरण प्रस्तु त करने की जरूरत पड़ेगी।

इस अवसर पर केन्द्री य भारी उद्योग एवं लोक उद्यम मंत्रीए श्री प्रफुल्लह पटेलए सी आई आई के अध्यनक्ष श्री एसण् गोपाल कृष्ण नए भारी उद्योग एवं लोक उद्यम मंत्रालय के उद्यम विभाग के सचिव श्री ओण् पीण् रावतए लोक उद्यम की सी आई आई परिषद के अध्यमक्ष श्री बीण्पीण् राव एवं भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स  लिमिटेड के अध्य्क्ष एवं प्रबंध निदेशक भी उपस्थि‍त थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

60 देशों से पधारे न्यायविदों व कानूनविदों का लखनऊ में हुआ भव्य स्वागत

Posted on 14 December 2013 by admin

सिटी मोन्टेसरी स्कूल द्वारा आयोजित ‘विश्व के मुख्य न्यायाधीशों के 14वें अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन में प्रतिभाग हेतु विश्व के 60 देशों से पधारे न्यायविदों व कानूनविदों का लखनऊ की सरजमीं पर भव्य स्वागत हुआ। सी.एम.एस. कानपुर रोड आडिटोरियम में आयोजित इस भव्य ‘स्वागत समारोह में जहाँ एक ओर 60 देशों के मुख्य न्यायाधीशों, उच्चतम न्यायालय के न्यायमूर्तियों, कानूनविदों, शानित प्रचारकों व अन्य जानी-मानी हसितयों की उपसिथति ने लखनऊ का नाम विश्व पटल पर आलोकित किया तो वहीं दूसरी ओर सी.एम.एस. छात्रों ने इन प्रख्यात हसितयों के सम्मान में रंगारंग शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों की इन्द्रधनुषी छटा बिखेर कर अनेकता में एकता का अभूतपूर्व प्रदर्शन किया। इससे पहले समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में पधारे मारीशस के राष्ट्रपति महामहिम श्री राजकेश्वर पुर्याग ने ‘एकता का दीप प्रज्वलित कर स्वागत समारोह का विधिवत उदघाटन किया तथापि सी.आर्इ.एस.सी.र्इ. के चेयरमैन फादर
डा. जोश आइकारा ने समारोह की अध्यक्षता की। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में उपसिथत लखनऊ के महापौर डा. दिनेश शर्मा ने गुयाना के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति कार्ल अशोक सिंह को बच्चों के हित में उनके अतुलनीय योगदान के लिए ‘लखनऊ नगर की चाभी भेंट कर सम्मानित किया व सी.एम.एस. संस्थापक व अन्तर्राष्ट्रीय मुख्य न्यायाधीश सम्मेलन के संयोजक डा. जगदीश गाँधी ने सभी अतिथिगणों का हार्दिक स्वागत किया।
स्वागत समारोह के मुख्य अतिथि मारीशस के राष्ट्रपति महामहिम श्री राजकेश्वर पुर्याग ने इस अवसर पर अपने सम्बोधन में कहा कि सिटी मोन्टेसरी स्कूल ने बच्चों के अधिकारों को लेकर जो आवाज पूरे विश्व में बुलन्द की है, वह प्रशंसनीय है। बेहतर हो कि विश्व के सभी देश मिलकर संसार को सुरक्षित बनाने के लिए सहयोग करें एवं भावी पीढ़ी को स्वच्छ व भयरहित समाज उपलब्ध कराने में ठोस पहल करें। समारोह के विशिष्ट अतिथि श्री दिनेश शर्मा, महापौर, लखनऊ ने अपने संबोधन में विश्वास दिलाया कि लखनऊ की जनता विश्व एकता के दीप को सदैव प्रज्जवलित रखेगी। स्वागत समारोह की अध्यक्षता करते हुए  सी.आर्इ.एस.सी.र्इ. के चेयरमैन फादर डा. जोश आइकारा ने मानव अधिकारों के लिए सोचने व विश्व भर के मुख्य न्यायधीशों को एक मंच पर लाने के लिए सी.एम.एस. की प्रशंसा की और कहा कि बच्चे हमारा भविष्य हैं और उनका हित हमारे लिए सर्वोपरि होना चाहिए।
इससे पहले, आज अपरान्ह: सत्र में ‘विश्व के मुख्य न्यायाधीशों के 14वें अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन में प्रतिभाग हेतु लखनऊ पधारे 60 देशों के 272 से अधिक मुख्य न्यायाधीश, न्यायाधीश व कानूनविद आज यहाँ आयोजित एक प्रेस कान्फ्रेन्स में पत्रकारों से मिले और इस ऐतिहासिक सम्मेलन के उददेश्यों पर विस्तृत चर्चा की। प्रेस कान्फ्रेन्स में पत्रकारों से बातचीत करते हुए तंजानिया के मुख्य न्यायाधीश माननीय न्यायमूर्ति श्री चांडे ओथमन ने कहा कि सी.एम.एस. द्वारा आयोजित इन अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन से विश्व सरकार गठित करने व अन्तर्राष्ट्रीय कानून व्यवस्था बनाने के लिए नर्इ प्रेरणा शकित मिलेगी जिससे हम आने वाले कल को सुधार सकेंगे और एक नर्इ विश्व व्यवस्था कायम कर सकेंगे। मेडागास्कर से पधारी न्यायमूर्ति सुश्री नेल्ली रोकोटोबे, प्रीमियर प्रेसीडेन्ट, सुप्रीम कोर्ट, मेडागास्कर ने कहा कि हमें विश्व स्तर पर कानून एवं विश्व सरकार बनाने के बारे में गंभीरता से सोचना चाहिए ताकि हम राष्ट्रीय स्तर से ऊपर उठकर विश्व के बच्चों का भविष्य संवार सकें। अर्जेन्टीना से पधारे न्यायमूर्ति डा. रिकार्डो ली रोस, जज, नेशनल सिविल कोर्ट आफ अपील एवं डायरेक्टर जनरल,  ए.आर्इ.र्इ.जे., ने कहा कि हम यहाँ सम्पूर्ण विश्व में व्याप्त सामाजिक, आर्थिक एव राजनैतिक अन्याय व विषमताओं के विरुद्ध आवाज उठायेंगे एवं इस दुनिया को भावी पीढ़ी के लिए सुन्दर व सुखमय बनायेंगे। अफगानिस्तान सुप्रीम कोर्ट के कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति बहाउददीन बहा ने कहा कि इस अन्र्तष्ट्रीय सम्मेलन के माध्यम से सीएमएस विश्व के बच्चों के लिए एक नया भविष्य निर्मित कर रहा है साथ ही साथ शिक्षा के क्षेत्र में नये आयाम स्थापित कर रहा है। उन्होंने कहा कि आज की सबसे बड़ी आवश्यकता है दुनिया के देशों में एकता की। हम केवल अपने बारे में न सोचें बलिक अपने पड़ोसी के बारे में भी सोचें। युगांडा के सुप्रीम कोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति श्री बी. जे. ओडोकी ने कहा कि मानव के ज्ञान, रचनात्मकता एवं क्षमता से एक शानितपूर्ण विश्व की स्थापना निशिचत रूप संभव है, इसमें कोर्इ दो राय नहीं, बस जरूरत इस बात की है कि इस उददेश्य हेतु र्इमानदारी व खुले दिल से प्रयास किया  जाए। इसी प्रकार जसिटस ओडोकी के विचारों से सहमति जताते हुए देश-विदेश से पधारे अन्य न्यायविदों ने भी ‘विश्व एकता को आज की सबसे बड़ी आवश्यकता बताया।
सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने बताया कि इस ऐतिहासिक सम्मेलन का विधिवत उदघाटन कल 14 दिसम्बर को प्रात: 9.00 बजे सी.एम.एस. कानपुर रोड आडिटोरियम में सुप्रीम कोर्ट आफ इणिडया की न्यायाधीश माननीया न्यायमूर्ति सुश्री ज्ञान सुधा मिश्रा  करेंगी, जबकि उदघाटन समारोह की अध्यक्षता प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष श्री माता प्रसाद पाण्डेय करेंगे। उदघाटन समारोह से पूर्व देश-विदेश के पधारे प्रख्यात न्यायविद व कानूनविद विश्व के ढार्इ अरब बच्चों के सुरक्षित भविष्य के अधिकार को अपनी आवाज देने हेतु सी.एम.एस. छात्रों के विशाल ‘विश्व एकता मार्च में शामिल होंगे। यह विश्व एकता मार्च प्रात: 8.00 बजे पुरानी चुंगी से प्रारम्भ होकर सी.एम.एस. कानपुर रोड आडिटोरियम पर सम्पन्न होगा। ‘विश्व एकता मार्च लगातार दो दिनों तक 14 व 15 दिसम्बर को निकाला जायेगा। इसके अलावा मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव एवं माननीय विधानसभा अध्यक्ष श्री माता प्रसाद पाण्डेय देश-विदेश के माननीय न्यायविदों के सम्मान में क्रमश: 14 व 15 दिसम्बर को रात्रिभोज देंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारत के निर्माण में युवाओं को महत्वपूर्ण भूमिका निभानी होगी - राज्यपाल

Posted on 14 December 2013 by admin

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल, श्री बी0एल0 जोशी ने आज राजभवन में आयोजित उत्तर प्रदेश स्काउटस एवं गाइडस के राज्य पुरस्कार वितरण समारोह में झांसी, बरेली, मिर्जापुर, चित्रकूट, मेरठ, फैजाबाद, कानपुर, आगरा, वाराणसी, लखनऊ, आजमगढ़, सहारनपुर तथा बस्ती मण्डल के गाइडस को तथा वाराणसी, लखनऊ, चित्रकूट, झांसी, आजमगढ़, सहारनपुर, मुरादाबाद, मिर्जापुर, हरदोर्इ तथा मेरठ मण्डल के स्काउटस को प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित किया।
राज्यपाल ने स्काउडस एवं गाइडस को सम्बोधित करते हुए कहा कि स्काउट एवं गाइड एक ऐसा अभियान है जो व्यकित से ज्यादा सेवा को महत्व देता है तथा विवेकशील नागरिक बनने के लिए प्रोत्साहित करके उनके चरित्र के निर्माण का कार्य करता है। उन्होंने कहा कि दायित्वपूर्ण कार्य करने के लिये युवाओं को तैयार करना नि:सन्देह एक बहुमूल्य राष्ट्रीय सेवा है। भावी भारत के निर्माण में युवाओं को महत्वपूर्ण भूमिका निभानी होगी। उन्हें शिक्षा व कौशल प्रदान करना भी जरूरी है, जिससे कि वे अपनी आजीविका बेहतर ढंग से अर्जित कर सकें। उन्होंने कहा कि इसके साथ यह भी महत्वपूर्ण है कि उनके मन में सम्यक मूल्यों का संचार किया जाए और उनके व्यकितत्व के मानसिक, शारीरिक और आध्यातिमक पहलुओं में निखार लाया जाये।
श्री जोशी ने कहा कि सौहार्द और सहिष्णुता की भावना हमारी पहचान है और इन मूल्यों को बनाए रखने के लिए भरपूर प्रयास करना होगा। उन्होंने कहा कि स्काउड और गाइड भाग्यशाली है कि उन्हें अनुभवी नायकों का मार्गदर्शन प्राप्त है। उन्होंने विश्वास व्यक्त करते हुए कहा कि ये नायक युवाओं में ऐसे मूल्यों और गुणों का समावेश करेंगे, जिससे उनका जीवन सार्थक बनेगा और अपने कार्य में श्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए वे बेहतर समाज और एक सुदृढ़ राष्ट्र के निर्माण के लिए भी कार्य करेंगे।
कार्यक्रम में श्री जितेन्द्र कुमार, अध्यक्ष, उत्तर प्रदेश भारत स्काउड एवं गाइड ने स्वागत भाषण किया तथा छात्र-छात्राओं ने समूहगान व नृत्य भी प्रस्तुत किये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

December 2013
M T W T F S S
« Nov   Jan »
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
3031  
-->









 Type in