Archive | December 21st, 2013

दो सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी आर0टी0ओ0 बने

Posted on 21 December 2013 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार ने दो सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारियों (ए0आर0टी0ओ0) को आर0टी0ओ0 के पद पर प्रोन्नति की है।
प्रोन्नति सम्भागीय परिवहन अधिकारियों में बाराबंकी में ए0आर0टी0ओ0 (प्रवर्तन) के पद पर तैनात श्री सगीर अहमद अंसारी तथा आगरा में ए0आर0टी0ओ0 (प्रशासन) के पद पर तैनात श्री संजय सिंह शामिल हैं। इन अधिकारियों की तैनाती के आदेश अलग से जारी किए जायेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चौधरी ने कहा

Posted on 21 December 2013 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चौधरी ने कहा है कि हल्ला बहुत था मगर वाराणसी में भाजपा रैली में न तो शंखनाद सुनार्इ दिया और नहीं विजय की कोर्इ लहर दिखार्इ दी। जनता अब श्री मोदी के नाटकीय और ऊबाऊ भाषणो से निराश हो चली है। जनता की भारी भीड़ बदायू में आर्इ थी और पूरे जोशखरोश के साथ लोगों ने धरतीपुत्र श्री मुलायम सिंह यादव और मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव का अभिनंदन किया। वाराणसी में आरएसएस के स्वयंसेवको की प्रायोजित जमावड़ा़ थी जबकि बदायू में स्वत: स्फूर्त ढंग से लोग आए थे। मोदी की रैली में वही चेहरे थे जो पहले भी रैलियों में दिखते थे जबकि बदायू में किसान, नौजवान और मुसलमान, महिलाएं और समाज के हर वर्ग के लोग मौजूद थे। इसमें गांवो से आए अधिकांश गरीब किसान थे।
श्री नरेन्द्र मोदी के लिए हर समस्या का समाधान गुजरात है। 6 करोड़ की आबादी वाले प्रदेश की, जो पहले से ही उधोग सम्पन्न प्रदेश रहा है, की कहानी 22 करोड़ की आबादी वाले प्रदेश के लोगों को अटपटी लगती है। जिनकी देश की मूलभूत समस्याओं, विदेश और सुरक्षा आदि राष्ट्रीय मुददों पर कोर्इ सोच नहीं उनके हाथों में देश की बागडोर जाने की कोर्इ कल्पना भी नहीं कर सकता है।
वाराणसी की सभा में जिस तरह उत्तर प्रदेश को पिछड़ा और गरीब साबित करने की भाजपा नेता ने कुचेष्टा की वह प्रदेशवासियों का अपमान है। समाजवादी पार्टी की सरकार ने किसानों, नौजवानों और छात्राओं के हित की तमाम लाभदायी योजनाएं चलार्इ हैं उन्हें एक सांस में नकारकर श्री मोदी ने सच पर धूल डालने की साजिश की है।
गरीबी, मंहगार्इ, बेकारी और सीमा संकट से जूझ रहे भारत को भाजपा नेता सिर्फ सांप्रदायिकता की घुटटी पिलाना चाहते हैं जबकि समाजवादी पार्टी धर्मनिरपेक्षता और सबको साथ लेकर चलने की बात करती है। भाजपा ने कभी चौरासी कोसी परिक्रमा तो कभी संकल्प दिवस या शौर्य दिवस मनाने की बात कर प्रदेश की शांति व्यवस्था को बिगाड़ने का काम किया। मुजफफरनगर में भार्इचारे को बिगाड़ने की साजिश की। प्रदेश में समाजवादी पार्टी की सरकार ने कानून व्यवस्था को बनाए रखने में सख्ती बरती और सांप्रदायिक ताकतों के मंसूबों को सफल नहीं होने दिया। भाजपा झूठ के सहारे मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव की उपलबिधयों की अनर्गल आलोचना कर रही है। इन्हें किसानों के प्रति झूठी हमदर्दी दिखाने में संकोच नहीं होता है जबकि कांग्रेस की तरह भाजपा की नीतियां भी पूंजीपरस्त है।
सच तो यह है कि भाजपा और राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ में हवार्इ बातें करने वाले अफवाहबाज नेता हैं जिनका जमीनी हकीकत से कोर्इ वास्ता नहीं है। इन लोगों ने चाय बेचने वालों, गरीबों, श्रमिको और किसानों को हमेशा धोखा दिया है। समाजवादी पार्टी गैरबराबरी और सांप्रदायिकता के खिलाफ प्रारम्भ से ही संधर्शशील रही है और उसके रहते सांप्रदायिक ताकतों को कहीं भी पैर जमाने का मौका नहीं मिलनेवाला है। लोकसभा चुनावों में भी इन्हें तीसरे चौथे नम्बर से ऊपर नहीं जाना है। समाजवादी पार्टी के पक्ष में जनता का भरोसा है। श्री मुलायम सिंह यादव धर्मनिरपेक्षता के प्रतीक पुरूष है और श्री अखिलेश यादव सक्षम मुख्यमंत्री हैं जो प्रदेश को प्रगति और विकास की ओर ले जा रहे है। समाजवादी पार्टी विकास के लिए प्रतिबद्ध है जबकि भाजपा की सभी चेष्टाएं विनाश की ओर प्रेरित करती है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

‘विधिक साक्षरता विषयक प्रशिक्षण माडयूल पर आधारित चार दिवसीय प्रशिक्षकों का प्रशिक्षण सम्पन्न

Posted on 21 December 2013 by admin

उत्तर प्रदेश के दीनदयाल उपाध्याय राज्य ग्राम्य विकास संस्थान, बख्शी का तालाब, लखनऊ पर ”संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम” (यूएनडीपी) तथा भारत सरकार के विधि एवं न्याय मंत्रालय के संयुक्त तत्वाधान में ”विधिक साक्षरता” विषयकप्रशिक्षण माडयूल पर आधारित चार दिवसीय प्रशिक्षकों का प्रशिक्षण कार्यक्रम के 03 सत्रों, दिनांक : 04 से 07, 10 से 13 एवं 16 से 19 दिसम्बर, 2013 की अवधि में संस्थान के महानिदेशक एन0एस0 रवि की अध्यक्षता में सम्पन्न किये गये।
प्रशिक्षकों का प्रशिक्षण सत्रों में दीनदयाल उपाध्याय राज्य ग्राम्य विकास संस्थान के अधीनस्थ कार्यरत प्रदेश के समस्त क्षेत्रीयजिला ग्राम्य विकास संस्थानों के संकाय अधिकारियों एवं वरिष्ठ प्रशिक्षकों द्वारा प्रतिभाग किया गया। जिन्हें राज्य स्तरीय प्रशिक्षकों के रूप में विकसित किया गया है। इन कार्यक्रमों में यूएनडीपी भारत सरकार के विधि एवं न्याय विभाग तथा रूरल लिटिगेशन एण्ड इनटार्इटिलमेण्ट केन्द्र देहरादून के विद्धान विषय विशेषज्ञों द्वारा प्रबुद्ध वार्ताऐं प्रदान की गर्इ।
कार्यक्रम के समापन अवसर पर अपने अध्यक्षीय सम्बोधन द्वारा सत्र निदेशक संस्थान के डा0 ओ0पी0 पाण्डेय ने बताया गया कि यह एक अत्यन्त ही महत्वपूर्ण कार्यक्रम है, जिसका उददेश्य एक्सेस-टू-जसिटस प्रोजेक्ट के तहत औपचारिक तथा अनौपचारिक न्याय प्रणाली तथा व्यवस्था एवं प्रकि्रयाओं का सामान्य विधिक ज्ञान जनसमुदाय एवं प्रभावित जनसमूह तक पहुचाना है। इस टी0ओ0टी0 प्रशिक्षण में मुख्य रूप से भारतीय संविधान में हमारे मौलिक अधिकार एवं कर्तव्य, नि:शुल्क विधिक सहायता अधिनियम-1987, विधिक सेवा प्रदाता संस्थायें, राष्ट्रीय खाध सुरक्षा अधिनियम-2013, घरेलू हिंसा से महिलाओं का संरक्षण अधिनियम- 2005, कार्य स्थल पर महिलाओं का लैंगिक उत्पीड़न अधिनियम-2013, गर्भ धारण एवं जन्म से पूर्व निदान तकनीकी अधिनियम-1994 व 2003, अनूसूचित जाति व जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम-1989, नि:शुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम-2009, बाल विवाह निवारण हेतु कानूनी प्राविधान, दहेज निषेध अधिनियम-1961, अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पारम्परिक वनवासी अधिनियम-2006, भूमि अर्जन, पुनर्वासन एवं पुनव्र्यवस्थापन में पारदर्शिता का अधिकार अधिनियम-2013, केन्द्र सरकार व राज्य सरकार के महत्वपूर्ण फ्लैगशिप कार्यक्रम एवं  महत्वपूर्ण योजनाओं के अन्तर्गत जनमानस के लिए लीगल इनटार्इटिलमेन्टस आदि विषयों पर अनेक प्रशिक्षण विधाओं के माध्यम से परिचर्चा की गयी।
उपरोक्त कार्यक्रम का आयोजन संस्थान के संकाय सदस्य, नवीन चन्द्र अवस्थी, बरून आर्य एवं नेहा प्रकाश द्वारा किया गया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राज्य स्तरीय किसान सम्मान दिवस 23 दिसम्बर को आयोजित होगा

Posted on 21 December 2013 by admin

भारत के पूर्व प्रधान मंत्री मा0 स्व0 चौधरी चरण सिंह के जन्म दिवस 23 दिसम्बर को कृषि निदेशालय उ0प्र0 लखनऊ के प्रेक्षागृह में पूर्वान्ह 11:00 बजे से राज्य स्तरीय किसान सम्मान दिवस का आयोजन किया जायेगा। उक्त अवसर पर कृषि विकास प्रदर्शनी का भी आयोजन किया जायेगा।
यह जानकारी संयुक्त कृषि निदेशक श्री संतोष कुमार खरे ने दी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

पशुओं का शीतलहर से बचाव एवं प्रबन्धन जरूरी -निदेशक पशुपालन

Posted on 21 December 2013 by admin

उत्तर प्रदेश के पशुपालक प्रदेश में व्याप्त शीतलहर के प्रकोप से उचित प्रबन्धन कर पशुओं को बचायें। शीतलहर के कुप्रभाव से पशु उत्पादन गिर जाता है तथा उचित देख-रेख एवं प्रबन्धन न होने से पशु की मृत्यु भी हो सकती है। पशुओं एवं मुर्गियों को शीतलहर के प्रभाव से बचाने के लिए पशुपालक विशेष ध्यान दें।
निदेशक, पशुपालन विभाग डा0 रूद्र प्रताप ने पशुपालकों को यह सलाह देते हुये बताया कि पशुओं को खुले स्थान पर न रखा जाय तथा इन्हें बन्द जगह एवं ऊपर से ढ़के हुये स्थानों में रखें और इस बात का ध्यान रखें कि रोशनदान, दरवाजों एवं खिड़कियों को टाट-बोरें से ढ़क दें, जिससे ठंड़ी हवा का झोका पशुओं तक न पहुंच सकें। उन्होंने बताया कि पशु बाड़े में गोबर एवं मूत्र निकास की उचित व्यवस्था हो तथा बिछावन में पुआल का प्रयोग करें। पशु बाड़े को नमी एवं सीलन से बचायें, इन्तजाम ऐसा हो कि धूप पशुबाड़े में देर तक रहे। बिछावन समय-समय पर बदलते रहे। बासी ठंड़ा पानी पशुओं को न पिलायेें तथा स्वच्छ ताजा पानी ही पिलायें। उन्होंने बताया कि पशुओं को जूट बोरे का झूल पहनायें और पशुबाड़े के पास अलाव जलायें।
डा0 प्रताप ने बताया कि अलाव से पशुबाड़े में आगजनी न हो इस पर ध्यान दे। शीतलहर में कन्संटे्रट संतुलित अहार पशुओं को दें तथा खली, दाना व चोकर की मात्रा को अवश्य बढ़ाये। नवजात बच्चों को खीस (कोलस्ट्रम) देकर विशेष ध्यान रखना चाहिए। इसके साथ ही प्रसव के बाद मां को गुनगुना पानी पिलायें। उन्होंने बताया कि ठंड़ से प्रभावित पशु के शरीर में कपकपी, बुखार के लक्षण हो तो तत्काल पशुचिकित्सक को दिखायें। इस मौसम में भेंड़ व बकरियों में पी0पी0आर0 फैलने की सम्भावना बढ़ जाती है अत: इसका टीका अवश्य लगवायें। तापमान को नियंत्रित करने के लिए चूजा एवं मुर्गी के घरों में बल्ब या बाहर अलाव जलायें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

लमिबत प्रकरणों की स्थलीय जन सुनवार्इ जनपद इटावा में 23 दिसम्बर को किये जाने के सन्दर्भ में

Posted on 21 December 2013 by admin

कृपया अवगत हों कि उ0प्र0 राज्य महिला आयोग द्वारा जनपद इटावा की महिलाओं के उत्पीड़न की रोकथाम हेतु जनपद के गेस्ट हाउस में सम्बनिधत प्रशासनिक पुलिस अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कराने का निर्णय लिया गया है जिसके क्रम में आयोग की मा0 सदस्य श्रीमती गीता गुप्ता द्वारा दिनांक 23.12.13 को जनपद इटावा के गेस्ट हाउस में प्रतिभाग किया जायेगा।
उ0प्र0 राज्य महिला आयोग की सदस्य सचिव ने आज यहां यह बताया कि महिला उत्पीड़न के लमिबत मामलों की जन सुनवार्इ के दौरान समीक्षा बैठक में सदस्य द्वारा आयोग में लमिबत मामलों की समीक्षा की जाएगी तथा इसके साथ ही जनपद की महिलाये अपने उत्पीड़न सम्बन्धी प्रार्थना पत्र मा0 सदस्य को सौंप कर अपनी समस्याओं के बारे में व्यापक रूप से विचार-विमर्श कर सकती हैं। समीक्षा कार्यक्रम की प्रेस विज्ञपित जनपद के स्थानीय समाचार पत्रों में प्रकाशित की जायेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनावों की तैयारियों एवं अन्य संगठनात्मक कार्यक्रमों के संदर्भ में कल एक बैठक आहुत की है।

Posted on 21 December 2013 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनावों की तैयारियों एवं अन्य संगठनात्मक कार्यक्रमों के संदर्भ में कल एक बैठक आहुत की है। प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने बताया कि पार्टी के राष्ट्रीय महामंत्री एवं प्रदेश प्रभारी अमित शाह व सहप्रभारियों सहित पार्टी के कर्इ प्रमुख नेतागण बैठक में उपसिथत रहकर मार्गदर्शन करेंगे।
उन्होने बताया कि प्रदेश अध्यक्ष डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेयी की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में पार्टी संगठन की दृषिट से काशी, गोरखपुर, अवध, कानपुर व बुन्देलखण्ड क्षेत्र के अन्र्तगत आने वाले जिलों के जिलाध्यक्ष, जिला महामंत्री व जिला प्रभारियों सहित संगठन मंत्री भी समिमलित होंगे। इन क्षेत्रों मे आने वाले क्षेत्र के पदाधिकारियों सहित इन क्षेत्रों में निवास करने वाले प्रदेश पदाधिकारी भी विशेष रूप से बैठक में भाग लेंगे। बैठक में पार्टी संगठन के आगामी कार्यक्रमों एवं लोकसभा चुनाव की तैयारियों से सम्बंधित विषयों पर व्यापक स्तर पर चर्चा की जायेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री जावेद उस्मानी ने आज यहां बताया

Posted on 21 December 2013 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री जावेद उस्मानी ने आज यहां बताया कि जनपद मुजफ्फरनगर एवं इसके आसपास के जनपदों में हुर्इ दुर्भाग्यपूर्ण घटना से प्रभावित लोगों को राहत पहुंचानें के लिए राज्य सरकार ने गम्भीरता से काम किया है। उन्होंने कहा कि दुर्भाग्यपूर्ण घटना के फलस्वरूप मृत व्यकितयों के परिजनों को सरकारी नौकरी के साथ-साथ अन्य प्रकार की आर्थिक मदद उपलब्ध करार्इ गर्इ है। उन्होंने कहा कि शिविरों में रह गए लोगों को ठण्ड से बचाने के लिए पूरे प्रबन्ध किए गए हैं। स्थानीय प्रशासन को स्पष्ट तौर पर हिदायत दी गर्इ है कि ठण्ड से बचाव के लिए हर सम्भव कदम उठाए जाएं।
श्री उस्मानी आज यहां शास्त्री भवन सिथत मीडिया सेण्टर में पत्रकारों से वार्ता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने दंगा प्रभावित लोगों को आर्थिक मदद उपलब्ध कराने के अलावा मृतक लोगों के आश्रितों को नौकरी तथा घायलों को पेंशन आदि की सुविधाएं उपलब्ध करार्इ हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले मे दिनांक 27 अगस्त, 2013 को हुर्इ एक दुखद घटना के बाद विगत 7 सितम्बर, 2013 को अचानक भड़की साम्प्रदायिक हिंसा की घटनाओं को रोकने के लिए जिला प्रशासन व प्रदेश सरकार द्वारा तत्परता से प्रयास किये गये। मुजफ्फरनगर के तीन थाना क्षेत्रों में कफ्यर्ू लगाया गया। शासन द्वारा तत्काल सेना की सहायता ली गयी तथा भारी संख्या में केन्द्रीय अद्र्वसैनिक बलों की तैनाती कर अगले दिन 8 सितम्बर, 2013 तक सिथति पर नियंत्रण प्राप्त कर लिया। दिनांक 9 सितम्बर, 2013 के उपरान्त छिटपुट घटनाओं को छोड़कर साम्प्रदायिक हिंसा की कोर्इ घटना घटित नही हुुर्इ।
इन साम्प्रदायिक घटनाओं में लिप्त अपराधिक तत्वों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही करते हुए अब तक कुल 319 अभियुक्तों की गिरफ्तारी की जा चुकी हैं। कानून व्यवस्था बनाये रखने हेतु धारा 107116 (3) सीआरपीसी के अन्तर्गत कुल 7410 व्यकितयों को मुचलके पर पाबन्द किया गया। घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए 3 हजार से अधिक लोगों को धारा 151 दा0प्र0स0 के अन्तर्गत निरुद्ध किया गया। राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम के अन्तर्गत 11 व्यकितयों के विरुद्ध निरोधात्मक कार्यवाही की गयी और सुरक्षा की दृषिट से शस्त्र लाइसेंसो का निरस्तीकरण व शस्त्र जब्त करने की कार्यवाही की गयी। साम्प्रदायिक घटनाओं से संबंधित पंजीकृत अभियोगों की विवेचना के लिए विशेष विवेचना सेल का गठन किया गया जिसमें विशेष दक्ष पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है।
घटना की गम्भीरता को देखते हुए शासन द्वारा पूरे घटनाक्रम की निष्पक्ष जांच हेतु सेवानिवृत्त मा0 न्यायमूर्ति श्री विष्णु सहाय की अध्यक्षता में एक सदस्यीय न्यायिक जांच आयोग गठित किया गया।
मुजफ्फरनगर व सीमावर्ती जनपदों मेरठ, बागपत, सहारनपुर एवं शामली में उपयर्ुक्त साम्प्रदायिक तनाव व हिंसा की दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं में कुल 65 व्यकितयों की मृत्यु हुर्इ थी, तथा कुल 85 व्यकित घायल हुये थे।
राज्य सरकार द्वारा साम्प्रदायिक हिंसा में मृत व्यकितयों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देते हुए कुल 6 करोड़ 35 लाख रुपये की धनराशि वितरित की गयी। मृत 58 व्यकितयों के आश्रितों को शासन द्वारा नौकरी दी गयी। प्रधानमंत्री राहत कोष से 60 मृतकों के आश्रितों को 2-2 लाख रुपये की दर से एवं मृतक पत्रकार के आश्रित को 10 लाख रुपये सहित कुल 1 करोड़ 30 लाख रुपये की धनराशि दी गयी है।
राज्य सरकार द्वारा गम्भीर रुप से घायलों को 50-50 हजार रुपये देते हुये अब तक कुल 34 व्यकितयों को 17 लाख रुपये की धनराशि दी गयी। साधारण रुप से घायल कुल 51 व्यकितयों को 20-20 हजार रुपये की दर से 10 लाख 20 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी गयी। हिंसक घटनाओं में 74 घायलों को रानी लक्ष्मी बार्इ पेंशन योजना के तहत 400 रुपये प्रतिमाह की दर से सितम्बर, 2013 से पेंशन स्वीकृत की गयी। प्रधानमंत्री राहत कोष से भी गम्भीर रुप से घायलों को 50 हजार रुपये प्रति व्यकित की दर से आर्थिक सहायता दी गयी है।
जिन व्यकितयों की चल-अचल सम्पतित का नुकसान हुआ उन्हें भी शासन द्वारा राहत प्रदान की गयी। अचल सम्पतित को हुर्इ क्षति के लिए रुपये 50 हजार तक की क्षति के लिए रुपये 50 हजार की राहत, 50 हजार से 1 लाख रुपये तक की क्षति के लिए रुपये 1 लाख की राहत तथा इससे अधिक हुर्इ क्षति हेतु वास्तविक आगणन के अनुसार सहायता दी गयी। इसी प्रकार चल सम्पतित हेतु रुपये 25 हजार की क्षति तक रुपये 25 हजार की राहत तथा रुपये 25 हजार से 50 हजार तक की क्षति के लिए रुपये 50 हजार की राहत तथा इससे अधिक की क्षति हेतु वास्तविक आगणित दर से सहायता राशि वितरित की गयी। इस प्रकार कुल 1054 व्यकितयों को 6 करोड़ 84 लाख रुपये से अधिक की धनराशि दी गयी है। इसके अतिरिक्त मुजफ्फरनगर के कृषकों के ट्रैक्टर ट्रालियों तथा गन्ने की फसल को हुर्इ क्षति के लिए 56 लाख 30 हजार रुपये से अधिक की सहायता भी दी गयी है।
साम्प्रदायिक घटनाओं से भयाक्रान्त हो अपने घरों से पलायन कर गये लगभग 51 हजार लोगों ने 58 राहत शिविरों में शरण ली। राहत शिविरों के माध्यम से प्रशासन द्वारा लोगों को ठहरनें, चिकित्सा, खाध सामग्री एवं दैनिक उपयोग की जरुरी समस्त सुविधायें उपलब्ध करायी गयी। मुजफ्फरनगर के 41 शिविरों में 27198, शामली के 17 शिविरों में 23757 व्यकितयों ने शरण ली थी।
तात्कालिक आवश्यकता को देखते हुए सभी शिविरों में खाध सामग्री जैसे आटा, दाल, चावल, नमक, खाध तेल तथा अन्य जरुरी दैनिक वस्तुयें जैसे दूध आलू, चीनी, साबुन, मसाला आदि उपलब्ध करायी गयी। जन सामान्य के सहयोग से इन वस्तुओं से बना बनाया खाना सभी कैम्पों में निरन्तर उपलब्ध कराया गया। इन सभी व्यवस्थाओं पर दोनो जनपदों में लगभग 3 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि व्यय की गयी।
शिविरों में रहने वाली महिलाओं एवं बच्चों के प्रसाधन हेतु चलित शौचालय की भी व्यवस्था की गयी। परिवारों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए शिविरों के आस-पास समुचित सफार्इ व्यवस्था बनायी रखी गयी तथा संक्रामक रोगों की रोकथाम हेतु चूना, कीटनाशक दवार्इयों आदि का छिड़काव कराया गया। शिविर में रहने वालों की आवश्यकता को देखते हुए स्वच्छ पेयजल आपूर्ति की व्यवस्था भी की गयी जिसमें स्थायी टयूबवेल तथा इणिडया मार्का-2 हैण्डपम्प लगाये गये। इन राहत शिविरों के निकट वाटर टैंकरर्स की व्यवस्था की गयी व स्वच्छ पेयजल हेतु क्लोरीन की टेबलेट भी बांटी गयी।
जो शिविर पक्के भवनों में स्थापित नही थे उन शिविरों में मौसम को देखते हुए दरी, टेंट, चादर आदि भी उपलब्ध कराये गये। शिविरों में खाना बनाने के लिए लकड़ी, गैस सिलेण्डर की व्यवस्था भी करायी गयी। खाना खाने के लिए स्टील की प्लेट, ग्लासेस व अन्य बर्तन भी दिये गये। इसके अतिरिक्त इन परिवारों को तौलिया, मिल्क पाउडर, बिसिकट पैकेट, महिलाओं व बच्चों के लिए कपड़े, मिटटी का तेल आदि भी उपलब्ध कराया गया। जलाने की लकड़ी वन विभाग द्वारा उपलब्ध करायी गयी। इन व्यवस्थाओं हेतु 1 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि व्यय की गयी।
शिविरों में निवास कर रहे व्यकितयों के चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध कराये जाने हेतु पुरुष एवं महिला चिकित्सकों के साथ पैरामेडिकल स्टाफ की डयूटी लगाकर स्वास्थ्य परीक्षण निरन्तर कराया गया। इन शिविरों में 44 हजार से भी अधिक लोगों का नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण कराया गया। जनपद में उपलब्ध एम्बुलेंसो को शिविरवार सम्बद्ध किया गया तथा आवश्यकतानुसार गम्भीर रुप से बीमार व्यकितयों को जिला अस्पताल अथवा मेरठ व दिल्ली के उच्चस्तरीय चिकित्सा केन्द्रों पर उपचार हेतु भेजने की व्यवस्था की गयी। दंगे के कारण 21 गम्भीर रुप से घायल लोगों को भी विशेषज्ञ उपचार हेतु इन उच्चस्तरीय चिकित्सा केन्द्र पर भेजा गया। इन उच्चस्तरीय केन्द्रों पर आने वाले व्ययभार को राज्य सरकार द्वारा वहन किया गया। महिला चिकित्सकों व महिला स्वास्थ्य कार्यकत्रियों को महिलाओं एवं गर्भवती महिलाओं के चिकित्सीय देखरेख के लिए नियुक्त किया गया। ऐसी महिलाओं एवं 6 वर्ष से कम आयु के बच्चों को अांगनबाडी कार्यकर्ताओं के माध्यम से पौषिटक आहार वितरित कराया गया। इसके अतिरिक्त कैम्पों में रह रहे 1600 से अधिक बच्चों का टीकाकरण भी कराया गया।
विस्थापित परिवारों के गांव में पीछे छूट गये पशुओं के लिए चारा आदि की व्यवस्था भी सुनिशिचत करायी गयी। पशुधन विभाग के माध्यम से ऐसे गांव व पशुओं को चिनिहांकित करते हुए लगभग 550 कुंटल से अधिक चारा वितरित कराया गया तथा पशु चिकित्सकों के माध्यम से 250 पशुओं का उपचार भी कराया गया।
राहत शिविरों में निवास कर रहे व्यकितयोें को प्रभावशाली एवं गणमान्य व्यकितयों तथा जन प्रतिनिधियों के सहयोग से उनमें विश्वास व सुरक्षा की भावना पैदा करते हुए उनके गांव व घर वापस जाने हेतु अथक प्रयास किये गये। इन प्रयासों एवं शासन द्वारा उपलब्ध करायी गयी सहायता एवं की गयी क्षतिपूर्ति के फलस्वरुप आज मुजफ्फरनगर में 1 शिविर में 1910 तथा शामली जिले के 4 शिविरों में 2873, कुल 4783 व्यकितयों को छोडकर शेष को उनके निवास स्थानों पर पुनर्वासित किया जा चुका है। दंगे प्रभावित गांव में लौट रहे लोगों के सुरक्षा एवं आत्मविश्वास बनाये रखने के लिए पुलिस पिकेट एवं पेट्रोलिंग की विशेष व्यवस्था की गयी है।
दंगा प्रभावित ग्रामों के विश्लेषण में यह भी पाया गया कि जनपद मुजफ्फरनगर के गांव फुगाना, कुटवा, कुटवी, काकडा, मोहम्मदपुर रायसिंह और मुंडभर तथा जनपद शामली के गांव लिसाड़, लाक और बहावड़ी के लोग इन ग्रामों में घटित हिंसात्मक घटनाओं से इतने भयाक्रांत थे कि वह अपने गांव वापस लौटने को किसी भी दशा में तैयार नही थे। उनके वापस न जाने के इस निर्णय के औचित्य को दिनांक 7 व 8 सितम्बर, 2013 को घटित घटनाओं के आलोक में सही पाते हुये राज्य सरकार द्वारा यह निर्णय लिया गया कि इन परिवारों को एक मुश्त धनराशि देते हुए अपनी स्वतंत्र इच्छा से किसी भी स्थान पर बसने के लिए सहायता दी जाय। इस प्रकार इन 9 गांवों के 1534 परिवारों के 8500 से अधिक सदस्यों को अपनी इच्छा से चयनित स्थानों पर बसने हेतु राज्य सरकार द्वारा 5-5 लाख रुपये प्रत्येक परिवार की दर से कुल 76.70 करोड़ रुपये की धनराशि वितरित की गयी। आर्थिक सहायता पाने वाले अधिकांश परिवार राहत शिविर छोडकर अन्यत्र पुनस्र्थापित होने के लिए चले गये है।
शासन द्वारा साम्प्रदायिक घटनाओं से प्रभावित परिवारों को मदद प्रदान करने के लिए युद्धस्तर पर प्रयास करते हुए उन्हें हर सम्भव राहत दी गयी है। सरकार द्वारा पूरी गम्भीरता से बहुत बड़े पैमाने पर पीडि़त परिवारों को राहत व पुर्नवासन का कार्य किया गया है। सरकार इस कार्य में कोर्इ भी कोर कसर न उठा रखने के लिए दृढ़संकलिपत है। इस समय 5 राहत शिविर अवशेष हैं। जनपद मुजफ्फरनगर के ग्राम लोर्इ एवं जनपद शामली के मदरसा तैमूरशाह मलकपुर, बरनावी तथा र्इदगाह कांधला में राहत शिविर सिथत है। लोर्इ तथा मलकपुर के राहत शिविर सरकारी भूमि पर सिथत हैं। इस प्रकार इन शिविरों में वर्तमान में निवास कर रहे कुल लगभग 4783 लोगों के लिए आज भी प्रशासन द्वारा पूर्ण निष्ठा के साथ स्थानीय लोगों के सकारात्मक सहयोग के साथ राहत कार्य जारी है। उत्तर प्रदेश राज्य के राहत कार्यो की जानकारी निरन्तर रुप से मा0 उच्चतम न्यायालय को दी जाती रही है।
इन 5 शिविरों में कुछ लोग ऐसे हैं जिन्हें अपने पुनर्वासन हेतु अपने ग्राम के अलावा किसी नये स्थान का चयन करना बाकी है। किन्ही-किन्ही परिवारों में आर्थिक सहायता को लेकर परस्पर मनमुटाव एवं आन्तरिक विवाद होने की जानकारी प्रकाश में आयी है तथा इस कारणवश परिवार ने राहत शिविर नही छोडे हैं। कुछ लोग ऐसे क्षेत्रों से भी है जहा कोर्इ घटना घटित नही हुर्इ।
मीडिया व अन्य माध्यमों से इस प्रकार की जानकारी प्राप्त हुर्इ थी कि कुछ व्यकितयों व बच्चों की शिविरों में मृत्यु की दुखद घटनायें हुर्इ है तथा सर्दी से बचाव व चिकित्सा आदि के इंतजाम पर्याप्त नही बताये गये है। यधपि शासन व प्रशासन द्वारा दंगा प्रभावित व्यकितयों को राहत व पुनर्वासन उपलब्ध कराने हेतु भरपूर प्रयास किया गया था, फिर भी मीडिया रिपोर्ट को दृषिटगत रखते हुए इन तथ्यों की गहन छानबीन व कैम्पों में रहने वाले व्यकितयों को ठंड से बचाव व चिकित्सा आदि जैसी बुनियादी सुविधायें सुनिशिचत कराने के उददेश्य से शासन द्वारा मेरठ के मण्डलायुक्त की अध्यक्षता में तात्कालिक प्रभाव से एक उच्चस्तरीय समिति का गठन विगत 13 दिसम्बर 2013 को किया गया है। जनपद शामली एवं मुजफ्फरनगर के जिलाधिकारियों एवं मुख्य चिकित्साधिकारियों को इस समिति का सदस्य बनाया गया है। इस उच्चस्तरीय समिति द्वारा 13 दिसम्बर, 2013 से ही कार्यवाही निर्धारित बिन्दुओं पर प्रारम्भ कर दी गयी है। समिति द्वारा तथ्यात्मक जांच एवं अध्ययन रिपोर्ट तैयार कर आख्या शासन को उपलब्ध कराने के लिये कार्यवाही की जा रही है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

December 2013
M T W T F S S
« Nov   Jan »
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
3031  
-->









 Type in