Archive | December 28th, 2013

मुख्यमंत्री ने किया महाकुम्भ-2013 पर चित्रों की प्रदर्शनी का उदघाटन

Posted on 28 December 2013 by admin

untitled-1cm-photo-retake

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा कि कैमरे में कै़द किये गये क्षण अक्सर जो कह जाते हैं या जो संदेश दे जाते हैं उन्हें कर्इ पन्नों में लिखकर भी व्यक्त कर पाना मुशिकल हो जाता है। यह योग्यता सिर्फ़ फोटोग्राफर्स, खासकर पत्रकार फोटोग्राफर्स में देखने को मिलती है, जिसके लिये वे बधार्इ के पात्र हैं।
मुख्यमंत्री आज यहां लाल बारादरी, राज्य ललित कला अकादमी में उत्तर प्रदेश फोटो जर्नलिस्ट एसोसिएशन द्वारा इलाहाबाद में आयोजित हुये महाकुम्भ-2013 में पत्रकार फोटोग्राफर्स द्वारा खींचे गए चित्रों पर आयोजित प्रदर्शनी के उदघाटन अवसर पर बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि महाकुम्भ का आयोजन प्रदेश सरकार के लिये चुनौती थी। तैयारियों के लिये समय कम होने के कारण यह चुनौती और भी गम्भीर थी। फिर भी सरकार ने अपनी जि़म्मेदारी बखूबी निभाते हुये इस अवसर के लिये विशाल तैयारियों को सफलतापूर्वक पूरा किया। इस सफलता का श्रेय सभी विभागों विशेषकर नगर विकास विभाग और इस विभाग के मंत्री श्री मोहम्मद आज़म खाँ को जाता है और वे सभी बधार्इ के पात्र हैं।
श्री यादव ने कहा कि विश्व में अपनी तरह के इस अनूठे कार्यक्रम का मीडिया कवरेज, चाहे न्यूज स्टोरीज़ रहीं हो या फिर फोटोग्राफ्स सभी बहुत ही सकरात्मक रहे और उन्होंने पूरे विश्व को इस विशाल आयोजन की अभूतपूर्व सफ़लता से परिचित कराया। इसके लिये मीडिया भी बधार्इ का पात्र है। उन्होंने कहा कि यदि मीडिया ने कहीं कोर्इ कमी उजागर की तो सरकार ने उस कमी को एक जानकारी के रूप में लेते हुये उसका निराकरण किया। मुख्यमंत्री ने आयोजकों से आग्रह किया कि वे प्रदर्शनी में लगाये गए चित्रों को काफ़ी टेबुलबुक के रूप मेंं प्रकाशित कराएं। साथ ही प्रदेश के अन्य महत्वपूर्ण घटनाक्रमों को भी सुन्दर फोटो बुक के रूप में प्रकाशित कराया जाए।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये प्रदेश के नगर विकास एवं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री श्री मोहम्मद आज़म खाँ ने कहा कि महाकुम्भ-2013 की शानदार सफ़लता से पूरी दुनिया को रूबरू कराने का श्रेय एक बड़ी हद तक जर्नलिस्ट फोटोग्राफर्स को है, जिन्होंने विश्व के इस अदभुत घटनाक्रम को अपने कैमरों में कैप़चर कर लोगों तक पहुंचाया और विश्वभर के लोगों में इस विशाल आयोजन के प्रति कौतूहल पैदा करते हुए विख्यात संस्थाओं को इसका अध्ययन करने के लिए आकर्षित किया। उन्हाेंने कहा कि कुम्भ जैसा आयोजन दुनियाभर में कहीं और नहीं होता है, जहाँ करोड़ों लोग अपनी धार्मिक आस्था के चलते श्रद्धापूर्वक एकत्र होते हों। इस विशाल आयोजन की कामयाबी हमसब के लिए गौरव की बात है।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने आयोजकों की ओर से फोटोग्राफ़र्स श्री सुबीर राय, श्री प्रदीप शाह, श्री नितीश भार्गव तथा श्री हरजिन्दर सिंह को सम्मानित किया। कार्यक्रम में कारागार मंत्री श्री राजेन्द्र चौधरी भी मौजूद थे।

untitled-2-cm-photo-21

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मनरेगा के तहत ललितपुर जिले में ग्रामीणों को सबसे अधिक मिला लाभ-जिलाधिकारी

Posted on 28 December 2013 by admin

ललितपुर जनपद के मेहरौनी तहसील सिथत श्री शांति निकेतन इण्टर कालेज प्रांगण में 25 दिसम्बर 2013 से शुरू हुए जनसूचना अभियान के तीसरे एवं अंतिम दिन महात्मा गाँधी नरेगा, इनिदरा आवास, पंचायती राज, सार्वजनिक वितरण प्रणाली, पेंशन, आधार, अल्पसंख्यक कल्याण, समाज के पिछड़े, अनु0 जाति, अनु0 जनजाति, विकलांग आदि के लिये कार्यक्रमों, राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम तथा सम्बनिधत विषयों पर चर्चा की गयी।
कार्यक्रम में अंतिम दिन मुख्य अतिथि जिलाधिकारी श्री ओ0पी0 वर्मा ने अपने उदबोधन में कहा कि महात्मा गाधी नरेगा योजना से गाव मे ंविकास को गति मिली है और मजदूरों का पलायन रूका है। इस योजना से जहा खाली समय में लोगो को रोजगार का अवसर मिला है वहीं लोग अपने खेतों में काम करके आर्थिक सम्पन्नता की ओर बढ़ रहे हैं जिस कारण गावों में आर्थिक खुशहाली बढ़ी है जिससे लोगो की शिक्षा, स्वास्थ्य जैसी बुनियादी सुविधाओं में निरन्तर सुधार हो रहा है। उन्होने कहा कि ललितपुर जिले में इस योजना के तहत सबसे अधिक लाभ ग्रामीणों को मिला है। जिलाधिकारी महोदय ने जनसूचना अभियान की सराहना करते हुए कहा कि इस कार्यक्रम के द्वारा लोगों मेहरौनी की जनाता को बड़ी ही महत्वपूर्ण जानकारियाँ मिल रही हैं।
पंचायती राज विभाग से आर्इ श्रीमती तबस्सुम ने लोगों से अपील की कि वे अपने घरों में शौचालयों का निर्माण जरूर करायें। उन्होंने बताया कि निर्मल भारत स्वच्छता अभियान के तहत सरकार शौचालय निर्माण के लिए नौ हजार एक सौ रूपये की राशि देती है। इसके अतिरिक्त नौ सौ रूपये की राशि लाभार्थी को देनी होती है।
भारतीयरिजर्व बैंक, कानपुर के वरिष्ठ अधिकारी नरेन्द्र कुमार संखवार ने लोगों को बताया कि किसी भी फाइनेन्स कम्पनी में निवेश करने से पूर्व उसकी अच्छी तरह से जाच-पड़ताल कर लेनी चहिए। उन्होने बताया कि रिजर्व बैंक किसी भी फाइनेन्स कम्पनी में जमा की राशि की गारन्टी नहीं लेता है। इसके अलावा बैंक के ही एक अन्य अधिकारी चन्द्र प्रकाश सिंह ने असली-नकली नोटों की पहचान बतायी। उन्होने बताया कि  किसानों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड, फसली ऋण, टै्रक्टर लोन, एवं Ñषि यन्त्रों और शिक्षा पर  ऋण देने के लिए सभी बैंकों को निर्देश दिये गये है। उनहोने कहा कि बैंकों की निगरानी रखने एवं ग्राहकों की शिकायतों के निस्तारण के लिए बैंकिंग लोकपाल का गठन किया गया है जिसका कार्यालय कानपुर में है। उन्होंने कहा कि बैंकिग लोकपाल की सुविधाए पूरी तरह से नि:शुल्क हैं। इसके लिए आप सीधे ही रिजर्व बैंक आफ इणिडया से सम्पर्क कर सकते है।
सामाजिक संस्था बेबी फ्रेंडली हेल्थ कम्युनिटी इनिशिएटिव के संचालक राम सेवक सेन ने बताया कि भारत में लगभग चौदह लाख से अधिक बच्चे एक वर्ष के अन्तराल में ही दम तोड़ देते हैं और इनमें से दस लाख बच्चों की जन्म के पहले महीने में ही मृत्यु हो जाती है। उन्होनें बताया कि बच्चे को जन्म लेने के एक घण्टे अन्दर स्तन पान कराने से शिशु मृत्यु दर को 22 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है।
अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिए चलार्इ जा रही योजनाओं पर बोलते हुए क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी बांदा श्री आरिफ रिज़वी ने कहा कि केन्द्र सरकार ने अल्पसंख्यकों के सर्वांगीण विकास के लिए विभिन्न योजनाए चलायी हैं जिसमें शिक्षा, रोजगार, आवास मुख्य हैं। अल्पसंख्यक छात्रों को कम्प्यूटर शिक्षा, किताबे और ट्रेनिंग के साथ सभी छात्रवृतित योजनाओं में विशेष रियायत के तौर पर लड़कियों को तीस प्रतिशत वजीफे का आरक्षण प्राप्त है। अल्पसंख्यक दस्तकारों के कल्याण के लिए भारत सरकार ने स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना चलायी है, इसके साथ ही उदर्ू के शिक्षकों के लिए केन्द्रीय सहायता, तकनीकी प्रशिक्षण के जरिए कौशल विकास व राज्य और केन्द्रीय सेवाओं में अल्पसंख्यकों की भर्ती जैसी जानकारियाँ श्री रिज़वी ने लोगों के बीच बाटी।
कार्यक्रम के नोडल अधिकारी श्री ए0पी0 सोनी ने खाध सुरक्षा विधेयक पर कहा कि भारत सरकार के इस अभूतपूर्व प्रयास से देश की जनता को बेहद मामूली दरों पर अनाज उपलब्ध होना प्रारम्भ हो गया है। देश के कर्इ हिस्सों में जनता को इसका लाभ प्राप्त करते हुए देखा जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस विधेयक से देश के ग्रामीण इलाकों सहित शहरी क्षेत्रों में लोगों को सस्ते दामों पर अनाज उपलब्ध होगा। श्री सोनी ने कहा कि मुख्यत: इस योजना का उददेश्य गरीब व कमजोर वर्गों में कुपोषण को कम करना है, दूध पिलाने वाली माताओं, गर्भवती महिलाओं और छह साल के छोटे बच्चों को इसका विशेष रूप से लाभ होगा। इसके साथ ही श्री सोनी ने कहा कि भारत सरकार का यह एक ऐतिहासिक कदम है उन्होने कहा कि इस योजना से अन्न की बर्बादी तो रूकेगी ही साथ ही साथ गरीब व्यकित को कम मूल्य पर भोजन का अधिकार मिला है।
समापन अवसर पर जनसूचना अभियान को सफल बनाने के लिए सहयोग देने वाले केन्द्रीय व राज्य सरकारों के विभागों तथा स्वयं सेवी संगठनों को जिलाधिकारी श्री ओ0पी0 वर्मा ने प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया।कार्यक्रम समापन से पूर्व जिलाधिकारी ललितपुर को कार्यक्रम के नोडल अधिकारी श्री ए0पी0 सोनी ने शाल व प्रतीक चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया।
जनसूचना अभियान के तीसरे व अंतिम दिन दिन गीत एवं नाटय विभाग द्वारा मान्यता प्राप्त रविन्द्र जादूगर, कंचन मधुर कला संगम लखीमपुर आर शाकुन्तलम लोक कला संस्थान, झांसी के कलाकारों ने सूचनाप्रद और मनोरंजक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। इन इकार्इयों द्वारा प्रतिदिन रात में फिल्मों का प्रदर्शन भी किया गया।
क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय की बांदा और झांसी इकार्इयों द्वारा संयुक्त रूप से प्रश्नोत्तरी प्र्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया जिसमें आज दिनभर विभिन्न विषयों पर हुर्इ चर्चाओं व  केन्द्र सरकार की योजनाओं से सम्बनिधत प्रश्न पूछे गये। प्रश्नो का सही उत्तर देने वाले प्रतिभागियों को पुरस्Ñत किया गया।क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय की दोनो इकार्इयों द्वारा मुख्य कार्यक्रमों से ठीक पहले मेहरौनी के आस-पास के कर्इ ग्रामीण क्षेत्रों में सघन प्रचार अभियान भी चलाया गया था। इनमें पचौरा, खिरिया लटकनजू, समोगर, छपरठ आदि कर्इ गावों में सांस्Ñति दलों के साथ विशेष कार्यक्रम भी किये गये। क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय झांसी और बांदा के अधिकारियों श्री आरिफ रिज़वी और श्री संजय प्रताप सिंह द्वारा विभिन्न सत्रों में सरकार की लोक कल्याणकारी योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी गयी। कार्यक्रम में भाग लेने वाले कर्इ ग्रमा प्रधानों ने अपनी प्रतिकि्रया व्यक्त करते हुए कहा कि पूर्व प्रचार के कारण उनके गावों के लोग बड़ी संख्या में स्वयं ही इन कार्यक्रमों में भाग लेने आ रहे है।

इस अवसर पर कार्यक्रम के नोडल अधिकारी श्री आनन्द प्रकाश सोनी, क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी बांदा श्री आरिफ रिज़वी, प्रशासनिक अधिकारी प0सू0का0 लखनऊ श्रीमती सत्या देवी, क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी झांसी श्री संजय प्रताप सिंहसहित कर्इ गणमान्य उपसिथत थे। मंच का संचालन श्री राजेन्द्र विश्वकर्मा ने किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मा0 अटल बिहारी बाजपेयी के जन्म दिवस के शुभ अवसर पर भारतीय जनता पार्टी

Posted on 28 December 2013 by admin

मा0 अटल बिहारी बाजपेयी के जन्म दिवस के शुभ अवसर पर भारतीय जनता पार्टी अल्पसंख्यक मोर्चा के नगर अध्यक्ष मो0 नसीम एवं प्रदेश मीडिया प्रभारी मो0 नर्इम के नेतृत्व में अल्पसंख्यक कार्यकर्ताओं एवं लोगों ने शाहमीना साहब के दरबार में फूलो की चादर चढ़ाकर उनके स्वास्थ्य की कामना की और अल्पसंख्यक मोर्चा लखनऊ महानगर की ओर से सैकड़ाें कार्यकर्ता कुडि़या घाट पर आयोजित कार्यक्रम में सम्मलित हुए एवं मा0 अटल बिहारी बाजपेयी जी का जन्मदिन मनाया। इस शुभ अवसर पर उपसिथत प्रमुख लोगो में नगर अध्यक्ष मो0 नसीम, प्रदेश मीडिया प्रभारी मो0 नर्इम, प्रदीप भार्इ, हुस्ना बानो, मो0 अमरान, सलमान, आजाद अली, इरशाद, जाफर अली, मो0 टीपू, बाबा सूफी एवं बड़ी संख्या में अल्पसंख्यक कार्यकर्ता सम्मलित हुए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेष के कारागार मंत्री एवं प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चौधरी ने आज यहां कहा

Posted on 28 December 2013 by admin

प्रदेष के कारागार मंत्री एवं प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चौधरी ने आज यहां कहा कि यह अजीब विडम्बना है कि उत्तर प्रदेश में कांगे्रस समाजवादी पार्टी के खिलाफ हल्ला बोल रही है। गुजरात से एक कांग्रेस महासचिव जब से आए हैं, समाजवादी पार्टी की खिलाफत में ही सबको लगाए हुए हैं। श्री अखिलेश यादव की सरकार पर अनर्गल आरोप लगाए जा रहे हैं। लगता है कांगे्रस दिशा विहीन हो गर्इ है और वह संविधान की मूल भावना से भी किनाराकशी कर रही है। संविधान में भारत को समाजवादी और धर्मनिरपेक्ष राष्ट्र कहा गया है। समाजवादी पार्टी धर्म निरपेक्षता की लड़ार्इ लड़ रही है। कांग्रेस हमला कर जता रही है कि वह प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष तौर पर सांप्रदयिक ताकतों का ही साथ दे रही है।
उ0प्र0 देश का सबसे बड़ा सूबा है जहा लोकसभा की सर्वाधिक 80 सीटें हैं। दिल्ली का रास्ता ही यहा से नहीं जाता वरन केन्द्र की राजनीति की दिशा भी इसी प्रदेश से तय होती है। लोकतंत्र, समाजवाद और धर्मनिरपेक्षता की लड़ार्इ यहा समाजवादी पार्टी पूरी ताकत के साथ लड़ रही है। जनता ने श्री अखिलेश यादव के नेतृत्व में समाजवादी पार्टी की बहुमत की सरकार बनार्इ है जो अपने चुनावी वायदों को निभाते हुए अन्य सूबों के सामने एक आदर्श पेश कर रही है। दो साल से भी कम समय में किसानों, नौजवानों और मुसलमानों के लिए दूसरे राज्यों की किसी सरकार ने इतनी कल्याणकारी योजनाएं नहीं शुरू की है, जितनी समाजवादी पार्टी सरकार ने की हैं।
कांगे्रस के नेताओं को यह नहीं भूलना चाहिए कि समाजवादी पार्टी ने ही हर संकट के समय उनकी यू0पी0ए0 सरकार को बचाया है। राज्यसभा में कांगे्रस के नेता को भेजकर राजनीतिक मर्यादा की एक नर्इ मिसाल भी श्री मुलायम सिंह यादव ने पेश की है। केन्द्र की कांगे्रस सरकार का रवैया प्रदेश सरकार के प्रति खेदजनक ही रहा है। उत्तर प्रदेश को विश्ेाष  पैकेज देने की बात हो या उसकी योजनाओं को वित्तीय मदद देने की, केन्द्र सरकार बराबर बहाने बनाकर अड़ंगे लगाती रही है। केन्द्र में बैठे प्रदेश के मंत्रियों ने भी राज्य के प्रति अपना दायित्व नहीं निभाया है और केन्द्रीय इस्पात मंत्री तो बढ़चढ कर अनर्गल बयानबाजी करने से बाज नहीं आ रहे हैं।
सच तो यह है कि आगामी लोकसभा चुनावों में धर्मनिरपेक्ष ताकतों की कठिन परीक्षा होने वाली है। सांप्रदायिक ताकतों ने अपने पंख फैला रखे हैं। श्री मुलायम सिंह यादव के नेतृत्व में समाजवादी पार्टी मोदी के रथ को रोकने में समर्थ है। पहले भी समाजवादी पार्टी ने भाजपा-बसपा को सत्ता से बाहर का रास्ता दिखाया है। आज भी समाजवादी पार्टी ही जाति-धर्म की राजनीति करने वालों के मुकाबले में मजबूती से खड़ी है। कांगे्रस के नेता जो कर रहे हैं उससे सीधा फायदा सांप्रदायिक और विघटनवादी ताकतों को ही मिलने वाला है। कांग्रेस समाजवादी के खिलाफ हल्ला बोलकर देश की एकता- अखंडता के साथ खिलवाड़ करने वालों का ही मनोबल बढ़ा रही है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राज्यपाल व केबिनेट मंत्री ने किया राष्ट्रपति का स्वागत

Posted on 28 December 2013 by admin

लखनऊ राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी आज अलीगढ़ में आयोजित 37 वें भारतीय सामाजिक विज्ञान सम्मेलन में भाग लेने के लिए प्रात: 11:15 बजे विशेष विमान द्वारा खेरिया टैक्नीकल एयर पोर्ट पर पहुचे। मा0 राष्ट्रपति के आगरा आगमन पर महामहिम राज्यपाल बी0एल जोशी, प्रदेश के कैबिनेट मंत्री स्टाम्प, न्यायालय शुल्क,पंजीयन एवं नागरिक सुरक्षा उ0प्र0 राजा महेन्द्र अरिदमन सिंह, ने पुष्प गुच्छ भेंट कर स्वागत किया। मा0 राष्ट्रपति 11:25 बजे वायुसेना के हेलीकाप्टर द्वारा अलीगढ़ मुसिलम विश्वविधालय में आयोजित सम्मेलन में प्रतिभाग करने लिए रवाना हुये।
मा0 राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी अलीगढ़ में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करने पश्चात अपरान्ह 1:30 बजे वायुसेना के हेलीकाप्टर द्वारा खेरिया टैक्नीकल एयर पोर्ट पहुचे और उन्हे 1:35 बजे विशेष विमान से विदार्इ दी गयी।
मा0 राष्ट्रपति महोदय के आगमन व वापिसी के समय एअर कोमोडोर शेखर चौहान, बि्रगेडियर संजीव देवस्थली, जिला मजिस्ट्रेट जुहेर बिन सगीर, पुलिस उप महानिरीक्षक आगरा रेंज विजय सिंह मीणा, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शलभ माथुर, अपर जिलाधिकारी (प्रो0)राधाकृष्ण, अपर जिलाधिकारी (नगर) बी0पी0 खरे, उपजिलाधिकारी अरविन्द बंगारी, राजेश कुमार, क्षेत्राधिकारी वी.आर्इ.पी. रामसुरेश यादव, तहसीलदार संजीव ओझा भी उपसिथत थे।
लखनऊ दिनांक 27 दिसम्बर .2013। सरदार पटेल की विश्व में सबसे ऊंची 597 फिट की प्रतिमा स्थापित करने हेतु गठित स्टैच्यू आफ यूनिटी लौह संग्रहण सहयोग समिति के क्षेत्रीय संयोजक साकेन्द्र प्रताप वर्मा ने एक विज्ञपित में बताया कि क्षेत्र के सभी 13 जिलों में एक साथ 01 जनवरी 2014 को लौह संग्रह कार्यक्रम का शुभारम्भ होगा। इस उदघाटन समारोह में पुराने कृषि यंत्र का 01 किलो लोहा ग्राम सभा के सभी किसानों के खेत की पवित्र मिटटी लेने के लिए ग्राम सभा स्तर पर एक चौपाल का आयोजन किया जायेगा। इस चौपाल में भारत को श्रेष्ठ बनाने के लिए एक संकल्प रूपी सुराज पेटीशन पर हस्ताक्षर करवाये जायेगे। भारत के सभी ग्रामों के सुराज पेटीशन को जोड़कर 80 कि0मी0 लम्बा एतिहासिक सुराज पेटीशन प्रतिमा के साथ ही संग्रहालय में लगेगा। ग्राम सभा के सभी निर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों के फोटों एकत्र करके विश्व का सबसे बडा फोटो कोलाज भी स्थापित करके यादगार बनाया जायेगा। यह अभियान केवल इस लिए है कि सरदार पटेल को उनके सुकृत्यों के अनुरूप  सम्मान मिल सके। वे जन्में तो गुजरात में किन्तु थे भारत के अमूल्य रत्न । इसलिए प्रतिमा बने गुजरात में किन्तु प्रतिमा में देखे खुद को सारा देश।
25 जनवरी 2014 तक चलने वाले इस अभियान के उदघाटन कार्यक्रम के लिए बलरामपुर के भलुहिया मजरा कोर्इलिया, बहराइच के राजापुर माफी, श्रावस्ती के डिकौली, गोण्डा के जानकी नगर, फैजाबाद के भिटौरा, अम्बेडकरनगर के ऊंचे गांव, रायबरेेली के लाखन सिंह पुरवा मजरा बगदहा, बाराबंकी के मंजीठा, सीतापुर के मिर्जापुर, लखीमुपर के सैधरी, हरदोर्इ के सुमर्इ, उन्नाव के पूरा तथा लखनऊ ऐन आदि ग्रामों का चयन किया गया हैं। लखनऊ जनपद में क्षेत्रीय अध्यक्ष मुकुट बिहारी वर्मा एवं क्षेत्रीय संयोजक साकेन्द्र प्रताप वर्मा विशेष रूप  से उदघाटन करेंगे। सह क्षेत्रीय संयोजक, जिलाध्यक्ष एवं जिला संयोजक अपने-अपने जिलों में उदघाटन करेंगे। सह क्षेत्रीय संयोजक पूर्व विधायक सुरेश्वर सिंह, सुधीर कुमार सिंह सिद्धू, श्रीमती पूनम मिश्रा, भिखारी सिंह एवं मान सिंह आयोजन की सफलता हेतु साथियों सहित जुटे है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

चालू सत्र में सहकारी चीनी मिलों की उल्लेखनीय प्रगति

Posted on 28 December 2013 by admin

उत्तर प्रदेश सहकारी चीनी मिल संघ के प्रबंध निदेशक श्री वी0 के0 यादव ने बताया कि पेरार्इ सत्र 2013-14 के दौरान कार्यरत 23 सहकारी चीनी मिलों द्वारा 25 दिसम्बर तक कुल 160.02 लाख कु0 गन्ने की पेरार्इ की जा चुकी है, जबकि गत सत्र 2012-13 की अवधि में 156.57 लाख कु0 गन्ने की पेरार्इ की गयी थी। इस प्रकार वर्तमान सत्र में गत सत्र की अपेक्षा इस अवधि तक 3.45 लाख कु0 गन्ने की अधिक पेरार्इ की गयी है। उन्होंने बताया कि 25 दिसम्बर तक कार्यरत मिलों द्वारा 11.64 लाख कु0 चीनी का उत्पादन किया गया, जोकि गत सत्र के दौरान हुए चीनी उत्पादन से 0.06 लाख कु0 अधिक है। वर्तमान में औसत क्षमता उपयोग 93 प्रतिशत प्राप्त किया गया है, जोकि गत सत्र की तुलना में 2 प्रतिशत अधिक है। प्रदेश में गन्ना उत्पादक कृषकों के व्यापक हितों को सर्वोपरि रखते हुए वर्ष 2012-13 के गन्ना मूल्य का शतप्रतिशत भुगतान कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि चालू वर्ष 2013-14 में भुगतान की व्यवस्था के अनुरूप सहकारी चीनी मिलों द्वारा नियत अवधि से कुल देय गन्ना मूल्य का 71 प्रतिशत भुगतान किया गया है।
श्री यादव ने कहा कि सहकारी क्षेत्र की मिलों को पूरी क्षमता के साथ चलाने के निर्देंश दिये गये है। उन्होंने कहा कि चीनी मिल प्रबंधकों को निर्देंश दिये गये है कि किसी भी सहकारी मिल में कोर्इ घटतौली नहीं होनी चाहिए तथा किसानों को गन्ने की तौल में कोर्इ असुविधा नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि मिल प्रबंधकों के कार्यों के नियमित समीक्षा की जा रही है तथा किसी भी मिल प्रबंधक की शिकायत आने पर उसके विरूद्ध सख्त कार्रवार्इ की जायेगी। उन्होंने कहा कि सहकारी चीनी मिल संघ मुख्यालय राणा प्रताप मार्ग लखनऊ में एक कन्टोल रूम स्थापित किया गया है। जिसके द्वारा प्रतिदिन प्रत्येक मिल में किये जा रहे गन्ना पेरार्इ एवं किसानों के भुगतान की समीक्षा की जाती है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बैंक खातों से आन लाइन चोरी व जालसाजी करने वालों के विरुद्ध रायबरेली पुलिस ने शुरु किया अभियान

Posted on 28 December 2013 by admin

बैंक खातों से आन लाइन चोरी व जालसाजी करने वालों के विरुद्ध रायबरेली पुलिस ने अभियान शुरु किया है। पुलिस अधीक्षक रायबरेली श्री राजेश पाण्डेय नें बैंक उपभोक्ताओं से अपील की है कि वह एटीएम से सम्बनिधत किसी भी फोन काल पर गुमराह होने से बचे, क्योकि ठगों का गिरोह वर्तमान समय में इस कार्य में सकि्रय है। उन्होंने बताया कि ठगों द्वारा इस कारोबार में ज्यादातर बिहारझारखण्ड एवं दिल्ली के नम्बरों का उपयोग किया जा रहा है।
पुलिस अधीक्षक रायबरेली ने पुलिस की सर्विलांस (क्राइम बं्राच) टीम को इस प्रकार की बैंकिंग धोखाघड़ी करने वालों पर नजर रखने एवं उनके विरुद्ध सख्त कार्यवाही सुनिशिचत करने के लिए निर्देशित किया है। उल्लेखनीय है कि रायबरेली में पिछले एक सप्ताह में कर्इ उपभोक्ता इस तरह की ठगी का शिकार हो चुके है।
श्री राजेश पाण्डेय ने बताया कि इस प्रकार की सूचनायें ठगी करने वाले गिरोहों द्वारा एटीएम का कार्ड नम्बर और पर्सनल कोड पूछ लिया जाता है। उपभोक्ता द्वारा एटीएम कार्ड का पर्सनल (पासवर्ड) नम्बर बता देने पर फोन करने वाले द्वारा यह पूछा जाता है कि आपके मोबार्इल फोन पर एसएमएस एलर्ट की सुविधा है या नही ? यदि उपभोक्ता द्वारा कहा जाता है कि जी हा मेरे मोबार्इल फोन पर एसएमएस की सुविधा है तथा मेरे मोबार्इल फोन पर पैसा जमा करने व निकालने पर मैसेज आता है, तो फोन करने वाला यह कहता है कि आप एक घण्टे के लिये अपना मोबार्इल फोन बन्द कर दें ताकि आपका कार्ड रिनुवल करते समय कोर्इ तकनीकी खराबी न आ जाय तथा आप रिनुवल होने के बाद कार्ड का सुचारू रूप से उपयोग कर सकें। इस प्रकार ठगों द्वारा घण्टे दो घण्टे के अन्दर आन-लार्इन खरीददारी कर ली जाती है। पुलिस अधीक्षक रायबरेली ने भ्रामक सूचनाये देने वालों से सचेत रहने के लिए कहा है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

December 2013
M T W T F S S
« Nov   Jan »
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
3031  
-->









 Type in