Archive | December 19th, 2013

पेरार्इ सत्र 2013-14 में सहकारी चीनी मिलों के प्रभावी संचालन के निर्देश

Posted on 19 December 2013 by admin

उ0प्र0 सहकारी चीनी मिल संघ के प्रबन्ध निदेशक डा0 बी0के0 यादव ने बताया कि पेरार्इ सत्र 2013-14 के दौरान सहकारी चीनी मिलों में वांछित परिणाम प्राप्त करने के उददेश्य से संघ मुख्यालय से गहन अनुश्रवण निरन्तर किया जा रहा है। 16 दिसम्बर 2013 तक कार्यरत 22 सहकारी चीनी मिलों द्वारा 110.75 लाख कुन्तल गन्ने की पेरार्इ की जा चुकी है, जब कि गत सत्र के दौरान इसी अवधि में 108.09 लाख कुन्तल गन्ने की पेरार्इ की गयी थी। इस प्रकार वर्तमान सत्र के दौरान गत सत्र की अपेक्षा 2.66 लाख कुन्तल गन्ने की पेरार्इ अधिक की जा चुकी है। 16 दिसम्बर 2013 तक कुल 7.63 लाख कुन्तल चीनी का उत्पादन किया जा चुका है। बेहतर कार्य करने वाले सहकारी चीनी मिलों के प्रधान प्रबन्धकों को प्रोत्साहित किया जा रहा है, वहीं जिन मिलों में अच्छे परिणाम प्राप्त नहीं हो रहे हैं, उन मिलों के प्रधान प्रबन्धकों को दण्डात्मक कार्यवाही हेतु चेतावनी दे दी गयी है। सहकाारी चीनी मिलें गन्ना कृषकों को किसी भी प्रकार की असुविधा न होने देने के लिए कटिबद्ध हैं तथा इस संबंध में प्रधान प्रबन्धकों को समुचित दिशा-निर्देश भी दिये गये हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उत्तर प्रदेश के परिवहन मंत्री श्री दुर्गा प्रसाद यादव द्वारा आज यहां परिवहन विभाग की हेल्पलाइन सेवा का

Posted on 19 December 2013 by admin

उत्तर प्रदेश के परिवहन मंत्री श्री दुर्गा प्रसाद यादव द्वारा आज यहां परिवहन विभाग की हेल्पलाइन सेवा का औपचारिक उदघाटन परिवहन आयुक्त कार्यालय में किया गया। औपचारिक उदघाटन के साथ ही यह हेल्पलाइन सेवा टोल-फ्री नम्बर 1800-1800-151 पर जनसामान्य के लिए आरम्भ हो गयी है।
इस अवसर पर सर्वप्रथम परिवहन मंत्री द्वारा परिवहन आयुक्त श्री रजनीश गुप्ता तथा उनकी टीम को बधार्इ दी गर्इ जिनके विगत 4-5 महीनों में किये गये अथक प्रयास के कारण  यह हेल्पलाइन सेवा आरम्भ की जा सकी है। चाहे शासन से वित्तीय एवं प्रशासनिक स्वीकृति प्राप्त करने का कार्य हो अथवा बी0एस0एन0एल0 के अधिकारियों के साथ समन्वय कर हेल्पलाइन के सम्बन्ध में आवश्यक इन्फ्रास्ट्रचर स्थापित करना हो, इस पूरे कार्य को कम समय में पूर्ण करने में परिवहन आयुक्त द्वारा की गयी व्यकितगत पहल की भी परिवहन मंत्री द्वारा प्रशंसा की गयी।
हेल्पलाइन के बारे में परिवहन मंत्री द्वारा विस्तार से अवगत कराते हुए बताया गया कि इस नम्बर पर काल करने पर जनता को किसी प्रकार का शुल्क नहीं देना होगा। इस हेल्पलाइन पर प्रत्येक कार्य दिवस में प्रात: 9:00 बजे से सायं 8:00 बजे तक (11:00 घण्टे) की अवधि में किसी भी नागरिक द्वारा काल किया जा सकता है। इस हेल्पलाइन पर काल करके सामान्य जनता द्वारा विभाग की क्रिया-कलापों जैसे- वाहन के रजिस्ट्रेशन, ड्राइविंग लाइसेंस, फिटनेस, टैक्स इत्यादि से संबंधित प्रपत्रों और इनसे सम्बनिधत प्रक्रिया की जानकारी हेल्पलाइन के एक्जीक्यूटिव से सीधे बात करके प्राप्त की जा सकेगी।
साथ ही किसी व्यकित को अपने कार्य के निस्तारण में परिवहन कार्यालयों के किसी अधिकारी अथवा कर्मचारी से शिकायत होने की सिथति में उनके द्वारा हेल्पलाइन पर फोन करके शिकायत दर्ज कराने की सुविधा भी उपलब्ध होगी।  यदि मार्ग पर वाहनों की चेकिंग के समय परिवहन विभाग के अधिकारी अथवा सिपाही के व्यवहार के सम्बन्ध में भी किसी वाहन स्वामीआपरेटर को किसी प्रकार की शिकायत हो तो वह भी हेल्पलाइन पर फोन करके अपनी शिकायत दर्ज करा सकेंगे।
हेल्पलाइन में प्राप्त होने वाले फोन काल्स को बी0एस0एन0एल0 के अधिकृत एक्जीक्यूटिव  द्वारा रिसीव किया जायेगा।  हेल्पलाइन पर प्राप्त होने वाली शिकायत से सम्बनिधत सभी काल्स कम्प्यूटर पर दर्ज की जायेंगी तथा प्रत्येक काल की आटोमैटिक वाइस रिकार्डिंग भी होगी। टोल-फ्री नम्बर पर शिकायतकर्ता द्वारा प्राप्त शिकायत रजिस्टर होते ही शिकायत का एक रेफरेंस नम्बर आटो जनरेट होगा, जिसके प्रयोग से संबंधित शिकायत को भविष्य में ट्रैक किया जा सकेगा।
परिवहन मंत्री द्वारा यह भी बताया गया कि शिकायत के रजिस्टर हो जाने पर शिकायतकर्ता को एसएमएस के माध्यम से एक मैसेज जाएगा, जिसमें रेफरेन्स नम्बर, शिकायत का प्रकार (इमरजेंसीअर्जेन्टनार्मल)निराकरण अधिकारी का नाम, पदनाम, फोन नम्बर एवं निराकरण का सम्भावित समय अंकित होगा।  इसी के साथ शिकायत के बारे में संक्षिप्त विवरण उस अधिकारी को एसएमएस द्वारा जाएगा, जो शिकायत के निराकरण हेतु अधिकृत होगा।  इसमें शिकायतकर्ता का नाम एवं फोन नम्बर भी अंकित होगा। आवश्यकता होने पर अधिकारी द्वारा शिकायतकर्ता से सीधे बात करके भी निराकरण किया जा सकता है।
परिवहन मंत्री द्वारा बताया गया कि हेल्पलाइन पर एक पृथक पोर्टल  (ूूूण्नचजतंदेचवतजीमसचसपदमण्वतह) भी स्थापित किया जा रहा है, जिस पर विभागीय अधिकारी अपनी लागइन आर्इडी एवं पासवर्ड के माध्यम से प्राप्त शिकायतों के निराकरण की सिथति, इत्यादि दर्ज कर सकेंगे। साथ-ही उक्त पोर्टल पर शिकायतकर्ता अपनी शिकायतों के निस्तारण की सिथति देख सकेंगे।
परिवहन मंत्री द्वारा यह भी बताया गया कि उत्तर प्रदेश राज्य में पंजीकृत व्यावसायिक वाहनों के आनलाइन टैक्स पेमेण्ट की व्यवस्था जो दिनांक 22.11.2013 से लखनऊ और गाजियाबाद में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में प्रारम्भ की गयी है, के सफल क्रियान्वयन को देखते हुए अब इसे आज दिनांक 18.12.2013 से प्रदेश के शेष समस्त जनपदों के परिवहन कार्यालयों में लागू किया जा रहा है।  इस व्यवस्था के लागू होने से अब प्रदेश के सभी जनपदों में पंजीकृत व्यावसायिक वाहनों के स्वामियों के लिए स्टेट बैंक इण्टरनेट बैंकिंग तथा सभी बैंकों के एटीम-सह-डेबिटक्रेडिट कार्डस के माध्यम से आनलाइन टैक्स जमा करने की सुविधा उपलब्ध हो गयी है।
परिवहन मंत्री द्वारा आशा व्यक्त की गयी कि विभाग द्वारा शुरू की जा रही इन हेल्पलाइन सेवा तथा आनलाइन टैक्स जमा कराने की सुविधा का लाभ प्रदेश की जनता द्वारा अधिक से अधिक प्राप्त किया जाएगा।  साथ ही इससे विभाग को भी अपनी कार्यप्रणाली को और बेहतर बनाने का अवसर प्राप्त होगा, जिससे जन सामान्य में विभाग की छवि पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी ने कहा दबंगो से पिटती अखिलेश की पुलिस निरीहों को पीट रही है।

Posted on 19 December 2013 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने कहा दबंगो से पिटती अखिलेश की पुलिस निरीहों को पीट रही है। प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि गम्भीर बात यह है कि मुख्यमंत्री के गृह जनपद के आसपास अपराधियों के हब बनते जा रहे है। दरोगा दौड़ा-दौड़ा कर पीटा जा रहा है, पुलिस कर्मी मूकदर्शक की भूमिका में खड़े हो उसे पिटता देखते रह जा रहे है। मासूम को हथकड़ी पहना पुलिस शौक से शहर भर में आजमगढ़ में घुमाती है किन्तु यही जाबाज पुलिस अपने दरोगा को दौड़ा-दौड़ा कर पीटे जाने पर प्राथमिकी दर्ज करा कर्तव्यों की इतिश्री मान लेती है।
बुधवार को पार्टी मुख्यालय पर संवादाताओं से चर्चा के दौरान प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि लगातार अखिलेश सरकार के घटते इकबाल के कारण दबंगों के निशाने पर आम जन की सुरक्षा के लिए तैनात पुलिसकर्मी है। जिन पुलिसकर्मियों पर सामान्य जन की सुरक्षा की जिम्मेदारी, जब वही सुरक्षित नही हैं तो प्रदेश के आम नागरिकों का क्या हाल होगा समझा जा सकता है। उन्होने इटावा के चौबिया थाने में हुर्इ घटना का जिक्र करते हुए कहा कि सत्तारूढ दल के कददावर मंत्री का संरक्षण पाये दबंग बेखौफ होकर दरोगा को दौड़ा-दौड़ा कर पीटते है। दुर्भाग्यजनक घटना यह है कि दरोगा के साथ गए हमराही पुलिसकर्मी अपने साथी दरोगा को पीटते हुए मूकदर्शक बन खड़े देखते रह जाते है। सत्ता का गरूर दबंगों पर इतना था कि उन्होने गएहाथों दरोगा को धमकी भी दे डाली की दोबारा गांव में दिखार्इ दिये तो खैर नही।
उन्होने कहा कि इटावा और उसके आसपास में प्रशासनिक व्यवस्थाएं ध्वस्त हो चुकी है। 6 माह से ऊपर बीत जाने के बाद संतोषपुरा (र्इट गांव) की घटना पर सत्तासंरक्षण के कारण दबंगों के दबाव में पुलिस अब तक कोर्इ कार्यवाही नही कर पायी। आज भी आरोपी बेखौफ है। शौकिन सिंह की पुलिस हिरासत में उसरहार थाने में मौत होती है। एसओ समेत 5 अन्य लोग नामजद होते है जो अन्य नामजद है उन्हे भी वरिष्ठ मंत्री का संरक्षण। यही जाबाज पुलिस जब आजमगढ़ में एक बालक को मोबाइल चोरी में पकड़ती है उसे शहर में कमर में रस्सी बांध घुमाती है।
श्री पाठक ने कहा कि इटावा में जिन दबंगों ने पुलिस के दरोगा पर हमला किया, मारपीट की क्या प्राथमिकी दर्ज होना ही कार्यवाही है। फिर अपने ही सहकर्मी को पिटते देखते उसके सहयोगियों पर कठोर कार्यवाही क्यों नही? उन्होने सवाल उठाते हुए कहा कि तालमेल का अभाव है जब इतने निचले स्तर पर है तो कैसे सरकार यह महसूस करती है कि वह राज्य की कानून व्यवस्था ठीक कर लेगी।
भाजपा प्रवक्ता ने कहा कि इटावा में दरोगा के साथ मारपीट करने वाले जिन लोगों पर प्राथमिकी दर्ज है उनके विरूद्ध कठोर कार्यवाही होनी चाहिए जो पुलिसकर्मी अपने साथी को पिटता देखते रहे उनके विरूद्ध भी प्रशासनिक कार्यवाही की जाये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

लोहिया के लोग जनेश्वर मिश्र ट्रस्ट की बैठक आज यहां पार्टी मुख्यालय में मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव की अध्यक्षता में हुर्इ

Posted on 19 December 2013 by admin

18-12-b-cm-photo

लोहिया के लोग जनेश्वर मिश्र ट्रस्ट की बैठक आज यहां पार्टी मुख्यालय में मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव की अध्यक्षता में हुर्इ जिसमें स्व0 मिश्र की पुण्यतिथि (22 जनवरी2013) पर प्रदेश स्तर पर समाजवादी नीतियों एवं कार्यक्रमों पर विचार गोषिठयों का आयोजन करने का निर्णय लिया गया। जिला स्तर पर सप्ताह में एक दिन गोष्ठी होगी जबकि राज्य मुख्यालय में 22 जनवरी,2013 को श्री जनेश्वर मिश्र को भावभीनी श्रद्धांजलि दी जाएगी। गोषिठयों में दाम बांधों, हिमालय बचाओं, भारत-पाक-बांग्लादेश महासंघ पिछड़ों को विशेष अवसर, नर-नारी समानता सहित धर्मनिरपेक्षता एवं समाजवादी तथा लोकतांत्रिक व्यवस्था को मजबूती आदि मुददो पर चर्चा होगी।
बैठक में स्व0 जनेश्वर मिश्र के लोकसभा तथा राज्यसभा में दिए गए भाषणों का संकलन तैयार कराने और उनकी जीवन यात्रा पर पुस्तक लिखवाने पर भी विचार किया गया। इस मौके पर सर्वश्री भगवती सिंह, राजेन्द्र चौधरी, रामगोविन्द्र चौधरी, नारद राय, डा0 मधु गुप्ता, एस0आर0एस0यादव, डा0 राजपाल कश्यप, सुनील यादव, रामवृक्ष यादव, नर्इमुल हसन, असीम यादव एवं जगपाल गुर्जर की उपसिथति उल्लखनीय रही।

18-12-a-cm-photo-2

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

तरंगिनी 2013 के समापन समारोह के अवसर पर आज महिला विधालय के प्रांगण में प्रात: 11:30 बजे प्रारम्भ हुआ

Posted on 19 December 2013 by admin

तरंगिनी 2013 के  समापन समारोह के अवसर पर आज महिला विधालय के प्रांगण में प्रात: 11:30 बजे प्रारम्भ हुआ तो महिला विधालय के सम्पूर्ण शैक्षणिक, प्रशासनिक एवं छात्रावास क्षेत्र के सम्पूर्ण परिसर को वार्इ फार्इ से जोड़ दिया गया एवं इसका उदघाटन भी समापन समारोह के मुख्य अतिथि माननीय कुलपति प्रो0 एस0 बी0 निमसे के द्वारा सम्पन्न हुआ। यह कार्य मानव संसाधन विकास मंत्रालय की नेशनल मिशन आन एजूकेशन थ्रू इंफार्मेशन एण्ड कम्यूनिकेशन टेक्नोलाजी के अन्तर्गत पूर्ण कराया गया है।
इस अवसर पर प्रो0 निमसे ने विधालय में वार्इ फार्इ का उदघाटन करते हुए कहा कि महिला विधालय उत्तर भारत का यह स्त्री शिक्षा का पुरातन विधालय है। इसमें स्वयत्तशासी विश्वविधालय का दर्जा प्राप्त करने के लिए सभी आवश्यक तत्व मौजूद है। उन्होनें कहा कि उनका प्रयास होगा कि महिला विधालय यह दर्जा जल्दी से जल्दी इसे प्राप्त करें एवं विधालय की छात्राओं से आहवान किया कि वह जीवन में सफल बनें एवं सफलता का निजी जीवन में उपभोग करने के उपरान्त विधालय को आर्थिक सहयोग प्रदान कर विधालय को उत्तरोत्तर आगे बढ़ायें। प्रो0 निमसे ने कहा कि इसी प्रकार छात्राऐं भविष्य में भी प्रत्येक क्षेत्र में अग्रणी रहकर विधालय की गरिमा बढ़ाऐंगी।
इस अवसर पर डा0 मनोज दीक्षित, प्राक्टर, लखनऊ विश्वविधालय, लखनऊ एवं लखनऊ दूरसंचार के अधिकारियों मुख्य महाप्रबंधक श्री सुनील परिहार, डी0 डी0 जी0 श्री महिधर पंत एवं श्री वी0 पी0 सिंह, डा0 मलेन्दु मिश्रा, पूर्व अध्यक्ष लुआक्टा एवं लखनऊ के विभिन्न महाविधालयों के प्राचार्यगण एवं डा0 अनुराधा शर्मा, संयोजिका तरंगिनी 2013 की विशिष्ट उपसिथति में महिला विधालय में सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम की अध्यक्षता महिला विधालय की प्रबंध समिति के अध्यक्ष एवं वरिष्ठ अधिवक्तापूर्व मंत्री पूर्व महाअधिवक्ता श्री उमेश चन्द्रा प्रदान की। इस अवसर पर महिला विधालय की प्रबंध समिति के प्रबंधक प्रो0 ए0 के0 श्रीवास्तव,  प्रबंध समिति के सभी सदस्यगण, महिला पी0जी0 कालेज की प्राचार्या डा0 जया श्रीवास्तव, महिला इण्टर की प्रधानाचार्या सुधा खरे एवं महिला ब्राइट की प्रधानाचार्या डा0 हुनैजा हुसैन सहित विधालय की शिक्षिकायें, छात्रायें एवं छात्रा संगठन की पदाधिकारी गण एवं सभी प्रतिभागी डिग्री कालेजों की शिक्षिकायें एवं छात्र एवं छात्राओं ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।
कार्यक्रम का संचालन विधालय की शिक्षिका डा0 सत्या श्रीवास्तव, ने करते हुए अतिथियों का स्वागत किया। दीप प्रज्जवलन, सरस्वती वन्दना, कुलगीत तथा स्वागत गीत के साथ ही विधालय की छात्राओं के द्वारा प्रस्तुत किया गया। मंच पर उपसिथत सभी अभ्यागतों का स्वागत फूलो का गुलदस्ता तथा स्मृति चिन्ह देकर किया गया। प्राचार्या डा0 जया श्रीवास्तव ने वार्षिक रिर्पोट प्रस्तुत करते हुए कहा कि इस विधालय की छात्रायें सदैव शिक्षा के साथ ही विविध सांस्कृतिक गतिविधियों में बढ़चढ़ कर भाग लेती रही है। और विधालय का नाम रोशन करती है। उन्होनें कहा कि इस प्रकार के आयोजन छात्र एवं छात्राओं के मध्य जहा स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देते है वहंी उनके व्यकितत्व विकास के साथ-साथ नयी परिसिथतियों का सामना करने का भी जीवन में अवसर प्रदान करते है। उन्होनं बताया कि अन्र्तमहाविधालयी प्रतियोगिता में दिनांक 16 एवं 17 दिसम्बर को लखनऊ के 22 महाविधालय के छात्र एवं छात्राओं ने महिला विधालय परिसर में आयोजित 14 प्रतियोगिताओं जिनमें म्ेांहदी, पुष्प सज्जा, सलाद सज्जा, रंगोली, पोस्टर, सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी(किवज), वाद-विवाद आदि को आयोजित किया गया एवं विजेताओं को पुरस्कृत भी किया गया।

सांस्कृतिक कार्यक्रम रहे तरंगिनी 2013 के समापन समारोह के विशेष आकर्षण
समापन समारोह के अवसर पर विविध रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों में योग-सूर्य नमस्कार की संगीतमयी प्रस्तुति, कत्थक एवं ठुमरी नृत्य आदि मनमोहक प्रस्तुत किये गये। महाकवि जयशंकर प्रसाद की रचना ”बीती विभावरी जाग री पर रूचि पाण्डेय ने भावभीना नृत्य प्रस्तुत किया जिसमें संगीत संस्कृति और गणित की त्रिवेणी के साथ त्रिदिवसीय तरंगिनी 2013 के आयोजन सम्पन्न हुए। कार्यक्रम का निर्देशन डा0 सीता राठौर द्वारा किया गया।  समापन समारोह का अन्त राष्ट्रगान से हुआ।
तरंगिनी 2013 समापन समारोह में मेधा हुयी सम्मानित
नोट:- मेधा सूची सलंगिनत है।
इस अवसर पर मेधावी एवं प्रतिभाशाली छात्राओं को शैक्षणिक, सांस्कृतिक एवं अन्य गतिविधियों सहित खेलकूद, एन0एस0एस0, एन0सीसी0 सहित वर्ष भर विभिन्न कार्यक्रमों के लिए पुरूस्कार, प्रमाण पत्र, मेंडल एवं छात्रवृतितयों का भी मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथि द्वारा प्रदान किया गया।साथ ही साथ विधालय की बी0 ए0, बी0एस0सी0, बी0एच0एस0सी0, बी0 काम0 के प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय वर्ष, एम0 ए0 गृह विज्ञान एवं बी0 एड0 में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाली छात्राओं को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिये छात्राओं को सम्मानित किया गया।
विधालय की प्रबंध समिति के प्रबंधक प्रो0 ए0 के0 श्रीवास्तव, ने अपने उदबोधन में कहा कि लखनऊ के इस ऐतिहासिक 118 वर्षीय पुरातन छात्रा शिक्षण केन्द्र  जो कि प्राइमरी से पी0 जी0 तक एक ही छत के अन्तर्गत सफलतापूर्वक संचालित हो रहा है में विधालय के प्रबंध तंत्र द्वारा गठित ”र्इला कौल कमल सृजन पीठ  एवं बाबू हरगोविन्द दयाल संगीत पीठ के माध्यम से छात्राओं के व्यकितत्व विकास सांस्कृतिक एवं समाजिक सरोकार के कार्यक्रमों का आयोजन का कार्य निरंन्तर सफलता पूर्वक कर रहा है। विधालय का प्रबंध तंत्र विधालय को सदैव आधुिनक तकनीक से लैस करने के प्रयत्नों में साइबर कैफे से लेकर कम्प्यूटरीकृत छात्रा सुविधा केन्द्र, कम्प्यूटर लैब हो अथवा विधालय के भवनों के नवीनीकरण एवं उच्चीकरण कर सफलतापूर्वक छात्राओं को शिक्षा देने का विषय हो अपने प्रयासों में सदैव अपेक्षाओं के अनुरूप कार्य करने का प्रयास जारी रखें है।
अध्यक्षीय उदबोधन में श्री उमेश चन्द्रा ने कहा कि यह विधालय प्रगति और प्रशससित की गाथायें लिखता आया है, बच्चे ही देश निर्माण की रीढ़ की हडडी है जिन्हें विकसित एव मजबूत होना आवश्यक है इस विधालय में शिक्षा की गुणवत्ता के साथ ही सभी सांस्कृतिक व व्यकितत्व निर्माण की गतिविधयों में भाग लेने के लिए छात्राओं को प्रोत्साहित कर उनके सर्वांगीण विकास पर ध्यान दिया जाता है। इस विधालय की छात्राओं ने अनेक उपलबिधयां अर्जित की हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

चिनिहत 90 उत्पादों के लिए शासन के सभी क्रय विभाग आर्इ0एस0आर्इ0 मार्क अवश्य सुनिशिचत करें - आलोक रंजन

Posted on 19 December 2013 by admin

उपभोक्ताओं को गुणवत्तापूर्ण उत्पाद उपलब्ध कराने के लिए मानकों के निर्धारण एवं गुणवत्ता प्रणाली की राज्य स्तरीय समिति, उ0प्र0 की छठी बैठक आज अवस्थापना एवं औधोगिक विकास आयुक्त श्री आलोक रंजन की अध्यक्षता में लाल बहादुर शास्त्री भवन, लखनऊ के सभाकक्ष में सम्पन्न हुर्इ।
अवस्थापना एवं औधोगिक विकास आयुक्त श्री आलोक रंजन ने इस अवसर पर कहा कि राज्य में निर्मित वस्तुओं की गुणवत्ता सुनिशिचत करने के लिए औधोेगिक इकाइयों को भारतीय मानक ब्यूरो से मुहरांकन एवं प्रमाणन चिन्ह आवश्यक रूप से प्राप्त करना होगा। उन्होंनें यह भी कहा कि उ0प्र0 शासन के विभिन्न निकायों को भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा संचालित लोक सेवा संगठनों की सेवा गुणवत्ता के सम्बन्ध में चलायी जा रही योजनाओं के अन्तर्गत आर्इ0एस0 15700 के लिये भी प्रमाणन की आवश्यकता है। ये प्रमाणन लोक सेवा संगठनों की सेवा गुणवत्ता के लिये मापदंड निर्धारित करता है तथा इससे इन संस्थाओं की सेवा गुणवत्ता का आकलन भी होता है।
श्री रंजन ने ये कहा कि शासन के सभी विभाग राज्य में भारतीय मानक ब्यूरो की अनिवार्य प्रमाणन के अन्तर्गत आने वाले 90 उत्पादों की सूची में किसी भी उत्पाद को क्रय करते समय इन पर आर्इ0एस0आर्इ0 मार्क अवश्य सुनिशिचत करें तथा अन्य उत्पादों के क्रय पर भी भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा प्रमाणित उत्पादों को ही प्राथमिकता दें।
इससे पूर्व बैठक में भारतीय मानक ब्यूरो के लखनऊ शाखा कार्यालय के प्रमुख डा0 आर के बजाज ने सभी सदस्यों का स्वागत किया तथा राज्य में भारतीय मानक ब्यूरो की गतिविधियों से अवगत कराया। बैठक में उधोग निदेशालय-लखनऊ, Ñषि विभाग, लोक निर्माण विभाग, सूक्ष्म लघु एवं मध्य उधोग विभाग, आवास विकास परिषद के सदस्यों नेे भाग लिया ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

श्रीराम सेवा समिति क्षत्रिय समाज का चुनाव सम्पन्न

Posted on 19 December 2013 by admin

श्रीराम सेवा समिति क्षत्रिय समाज राजाजीपुरम की बैठक क्षत्रिय भवन राजाजीपुरम लखनऊ में सम्पन्न हुयी जिसमें संरक्षण मण्डलों ने आम लोगों द्वारा सर्वसम्मति से चुनाव कर श्री दशरथ सिंह को श्रीराम सेवा समिति क्षत्रिय समाज का अध्यक्ष नियुक्त किया। जिनकी कार्यकारिणी में महामंत्री राम सिंह उपाध्यक्ष एच.पी. सिंह, धर्म सिंह, ए.के.सिंह, सी.वी. सिंह, संगठन मंत्री बृजेश सिंह (बनाम लडडू) एन.पी. सिंह सयुक्त मंत्री आर.पी. सिंह कोषाध्यक्ष प्रधुमन सिंह मीडिया प्रभारी, श्यामजीत सिंह, सदस्य कार्यकारिणी सुनील सिंह, रमाशंकर सिंह, उल्फत सिंह, सुभाष सिंह, समर बहादुर सिंह, यदुनाथ सिंह भदौरिया, दिरगद सिंह, एसएस सिंह राठौर आदि पदाधिकारी तथा विभिन्न समितियां जिसमें जनसम्पर्क एवं सहयोग समिति, युवा समिति, महिला समिति, सांस्कृतिक समिति, विधि सलाहकार समिति आदि मीडिया प्रसार समिति आदि का गठन किया गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मण्डलायुक्त ने निर्देश दिए हैं कि औधोगिक आस्थान सिकन्दरा, फाउन्ड्री नगर तथा नुनिहार्इ में हुए अतिक्रमण के लिए

Posted on 19 December 2013 by admin

मण्डलायुक्त ने निर्देश दिए हैं कि औधोगिक आस्थान सिकन्दरा, फाउन्ड्री नगर तथा नुनिहार्इ में हुए अतिक्रमण के लिए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक तथा नगर आयुक्त के दलों व्दारा संयुक्त रूप से अभियान चलाकर ध्वस्त करने के लिए कार्यवाही की जाये। उन्होंने नुनिहार्इ के मछली बाजार से फैल रही अव्यवस्था, गन्दगी तथा असामाजिक तत्वों की गतिविधियाें का संज्ञान लेते हुए इसे पूरी तरह अतिक्रमण मुक्त कराये जाने के निर्देश दिये हैं।
मण्डलायुक्त प्रदीप भटनागर ने यह निर्देश मण्डलीय उधोग बन्धु की बैठक में उधमी सदस्यों व्दारा उठार्इ गयी समस्याओं के निराकरण हेतु दिये। उन्होंने यह भी कहा कि वह फाउन्ड्री नगर में फैल रहे अतिक्रमण का स्वयं भी निरीक्षण करेंगे तथा यथोचित कार्रवार्इ के निर्देश देंगे।
मण्डलायुक्त आगरा की अध्यक्षता में आहूत मण्डलीय उधोग बन्ध्ुा की बैठक में पूर्व में लिए गये निर्णयाें की समीक्षा करते हुए संयुक्त निदेशक उधोग व्दारा अवगत कराया गया कि एकल मेज व्यवस्था के अंतर्गत प्राप्त सभी आवेदन पत्रों को निर्धारित समयावधि में निस्तारित किया जा रहा है। नेशनल चैम्बर आफ इंडस्ट्रीज एण्ड कामर्स आगरा व्दारा नये औधोगिक क्षेत्रों के चिन्हीकरण के संबंध में मण्डलायुक्त ने निर्देश दिये कि उ0प्र0 राज्य औधोगिक विकास निगम व्दारा आगरा के निकटवर्ती स्थलों से गुजरने वाले र्इस्ट-वेस्ट फ्रीट कोरिडोर के निकट उपयुक्त भूमि का चिन्हांकन किया जाय।
संयुक्त निदेशक, उधोग व्दारा मण्डल में प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम वर्ष 2013-14 के अंतर्गत प्रस्तुत लक्ष्यों के सापेक्ष उपलबिध के विवरण पर मण्डलायुक्त व्दारा संतोष प्रकट किया गया।
जिला उधोग बन्धु मथुरा व्दारा औधोगिक क्षेत्र कोसीकलां में अगिनशमन विभाग हेतु आवंटित भवन की उ0प्र0 राज्य औधोगिक विकास निगम व्दारा मरंमत कर अगिनशमन विभाग को शीघ्र हस्तांतरित किए जाने के प्रस्ताव को निराकरण के लिए निगम के प्रबंध निदेशक को पत्र भेजने के निर्देश दिए गये। कुछ उधमियों की शिकायत पर कि टोरन्ट पावर लि0 तथा दक्षिणांचल व्दारा उनकी इकाइयों व्दारा किए गये अतिरिक्त भुगतान पर ब्याज का समय से बिलों में समायोजन नहीं किया जा रहा है। इस विषय पर एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर, टोरन्ट पावर लि0 तथा प्रबंध निदेशक दक्षिणांचल विधुत वितरण निगम को निर्देश देने हेतु पत्र भेजने को कहा गया।
मण्डलायुक्त ने मण्डल के चारों जनपदों के जिलाधिकारियों को इस आशय हेतु पत्र लिखने के निर्देश दिए कि मण्डलीय उधोग बन्धु की बैठक में विशेषत: मुख्य विभाग यथा- उधोग, विधुत, लीड बैंक, विकास प्राधिकरण, नगर निगम आदि के नामित अधिकारी ही पूरी सूचना के साथ भाग लें ताकि वह पिछली बैठक में लिए गये निर्णयों के संबंध में तत्काल अधतन जानकारी उपलब्ध करा सकें। यदि उनकी जगह कोर्इ अन्य अधिकारी बैठक में आता है तो उसे गंभीरता से लिया जायेगा।
बैठक में संयुक्त निदेशक उधोग, मंडलीय जनपदों के महाप्रबंधक उधोग केन्द्र, लीड बैंक के अधिकारी, नगर निगम, विकास प्राधिकरण तथा विभिन्न उधमी संगठनों के प्रतिनिधि उपसिथत थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सांसद जयन्त चौधरी ने नर्इ तहसीलों की मांग की

Posted on 19 December 2013 by admin

राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय महासचिव एवं लोकसभा सांसद श्री जयन्त चौधरी ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव को पत्र लिखकर प्रदेश में मथुरा जनपद में गोवर्धन, आगरा जनपद में अकोला तथा गाजियाबाद जनपद में लोनी को तहसील का दर्जा दिलाने की मांग की है।
प्रदेश में इन तहसीलों के सृजन की मांग काफी पुरानी है तथा स्थानीय लोग वर्षों से संघर्षरत हैं। ये क्षेत्र तहसील बनने के सभी मानकों को पूरा करते हैं। उत्तर प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री श्री मुलायम सिंह यादव ने सन 2006 में गोवर्धन को तहसील बनाने का वादा किया था। मथुरा प्रशासन द्वारा 2012 में गोवर्धन को तहसील बनाने का प्रस्ताव भेजा जा चुका है। इसी प्रकार अकोला को तहसील बनाने के लिए भी डेढ़ दशक से संघर्ष चल रहा है। राजस्व परिषद में प्रस्ताव स्वीकृत होने के बाद भी राज्य सरकार ने अकोला का प्रस्ताव खारिज कर दिया। लोनी को तहसील बनाने की मांग भी काफी समय से हो रही है। मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव 3 जून 2013 को गाजियाबाद दौरे के दौरान लोनी को तहसील बनाने की घोषणा कर चुके हैं।
स्थानीय लोग इस मांग को लेकर आन्दोलनरत हैं। इन तहसीलों का सृजन न होने से स्थानीय लोगों को न्यायालय संबंधी मामलों के लिए लम्बी दूरी तय करनी पड़ती है। इन तहसीलों के बनने से लोगों को कृषि एवं अन्य भूलेख पत्रावलियां मिलने में सुलभता होगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

December 2013
M T W T F S S
« Nov   Jan »
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
3031  
-->









 Type in