Archive | December 13th, 2013

जन्तु उधान राज्य मंत्री अनुकम्पा धनराशि प्रदान करेंगे

Posted on 13 December 2013 by admin

उत्तर प्रदेश वनरक्षक संघ के तत्वावधान में कल गुरुवार को अपराहन 01 बजे लखनऊ वन मुख्यालय में अनुकम्पा धनराशि वितरण समारोह का आयोजन किया गया है। उत्तर प्रदेश के जन्तु एवं उधान राज्य मंत्रीप्रभारी मंत्री लखनऊ डा0 शिव प्रताप यादव, शहीद वन रक्षक स्व0 कुंदन लाल की आश्रित विधवा को शासन द्वारा स्वीकृत अनुकम्पा धनराशि को प्रदान करेंगे।
इस अवसर पर प्रमुख वन संरक्षक श्री जे0एस0 अस्थाना के साथ ही विभागीय अधिकारी व कर्मचारी भी उपसिथत रहेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

11 नगर पंचायतों को अवस्थापना सुविधाओं के लिए धनराशि जारी

Posted on 13 December 2013 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार ने चालू वित्तीय वर्ष में ‘नया सवेरा नगर विकास योजना के अन्तर्गत 11 नगर पंचायतों को अवस्थापना सुविधाओं के विकास के लिए लगभग 4.77 करोड़ रूपये की प्रशासकीय एवं वित्तीय स्वीकृति देते हुए प्रथम किश्त के रूप  में 2.38 करोड़ रूपये अवमुक्त किये हैं।
नगर विकास विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार यह धनराशि ब्याज रहित ऋण के रूप में इन निकायों को दी गर्इ है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

शहीद वन रक्षक की विधवा को अनुकम्पा धनराशि का वितरण

Posted on 13 December 2013 by admin

प्रमुख वन संरक्षक श्री जे0 एस0 अस्थाना ने आज यहां बताया कि कल दिनांक 12 दिसम्बर 2013 को अपरान्ह 1:00 बजे वन विभाग मुख्यालय 17 राणा प्रताप मार्ग, नरही, लखनऊ में डयूटी के दौरान शहीद वन रक्षक स्व0 कुन्दन लाल की विधवा को शासन द्वारा स्वीकृत रू0 10,00000.00 (रूपये दस लाख) की अनुकम्पा धनराशि का चेक प्रदान किया जाएगा।
उल्लेखनीय है कि दिनांक 05.08.2013 को पीलीभीत वन प्रभाग के हरीपुर रेंज में पेड़ काट रहे वन अपराधियों को पेड़ काटने से रोकने पर वन रक्षक, श्री कुन्दन लाल की कतिपय वन अपराधियों द्वारा कुल्हाड़ी व डण्डे मार कर निर्मम हत्या कर दी गयी। कर्तव्यनिष्ठ, वनों के प्रति समर्पित व जागरूक कुन्दन लाल जंगल में गश्त करने गये थे तथा पेड़ काटे जाने की आवाज सुनकर घटनास्थल पर पहुंच थे। उनका क्षत-विक्षत शव दिनांक 06.08.2013 को प्रात: खीरी ब्रान्च नहर के किनारे पानी में मोटर साइकिल के नीचे दबा हुआ मिला। स्वर्गीय कुन्दन लाल का जन्म दिनांक 18.03.1969 को हुआ था तथा दिनांक 12.05.2002 को उनका विनियमितीकरण वन रक्षक पद पर हुआ। स्वर्गीय कुन्दन लाल के परिवार में पत्नी, 16 वर्ष एवं 14 आयु की दो पुत्रियां एवं 12 वर्ष आयु का एक पुत्र है।
इस अवसर पर राज्य मंत्री जन्तु उधान, प्रमुख सचिव वन, सचिव वन, प्रमुख वन संरक्षक सहित वन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपसिथत रहेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

जनता को नशा न करने हेतु विविध कार्यक्रमों का आयोजन

Posted on 13 December 2013 by admin

उ0 प्र0 राज्य मधनिषेध अधिकारी ने आज यहां बताया कि माह नवम्बर में मधनिषेध विभाग द्वारा जनपद मुरादाबाद, अमरोहा, रामपुर, बदायूं, फैजाबाद, प्रतापगढ़, मेरठ, आगरा व मैनपुरी के विभिन्न विधालयों में स्कूली बच्चों के मध्य मधनिषेध से संबंधी प्रतियोगितायें आयोजित कर विजेता, छात्र-छात्राओं में पुरस्कार वितरित किया गया। लखनऊ में आयोजित लखनऊ महोत्सव, श्रंृगवेरपुरधाम मेला इलाहाबाद, ग्राम भरौलिया जनपद देवरिया, दुर्गा जी व्यास गल्र्स जूनियर हार्इस्कूल एवं कामता प्रसाद इण्टर कालेज हरैया अम्बेडकर नगर में  मधनिषेध प्रदर्शनी लगाकर व्यापक प्रचार-प्रसार किया गया। डोमिनगढ़गोरखपुर तथा 14 नवम्बर को बाल दिवस के अवसर पर रूद्रभान इण्टर कालेज समसपुर प्रतापगढ़ में मधनिषेध रैली निकाल कर लोगों को जागरूक किया गया। अमिबका प्रसाद इण्टर कालेज मुरादाबाद, लखनऊ महोत्सव, दुर्गा जी व्यास जी गल्र्स जूनियर हार्इस्कूल देवरिया, श्रृंगवेरपुरधाम मेला इलाहाबाद में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से भी जनता को नशा न करने हेतु प्रेरित किया गया।
राज्य मधनिषेध अधिकारी ने बताया कि प्रदेश स्तर पर जनता को नशा न करने हेतु प्रेरित करने वाले प्रचार साधनों की समीक्षा की जाती है। इसके साथ ही आम जन को नशा के दृष्परिणामों से संबंधित विडियों फिल्म भी दिखार्इ जाती है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

खाध कारोबारी घर बैठे करा सकते हैं अपना रजिस्ट्रेशन

Posted on 13 December 2013 by admin

भारत सरकार द्वारा आम जनमानस को सुरक्षित एवं गुणवत्तायुक्त खाध पदार्थ उपलब्ध कराने के दृषिटगत तथा विज्ञान आधारित मानकों के प्रवर्तन हेतु खाध सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 को लागू कर दिया गया है जिसके तहत सभी खाध कारोबारियों को खाध लाइसेंसपंजीकरण प्राप्त करना अनिवार्य है।
यह बात आज यहां क्षेत्रीय जन विश्लेषक कार्यालय अलीगंज लखनऊ में ”आन लाइन रजिस्ट्रेशन कार्यक्रम का शुभारम्भ करते हुए भारतीय खाध संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री के0 चन्द्रमौली ने कही। उन्होंने कहा कि प्रति वर्ष 12 लाख से अधिक कारोबार करने वाले व्यवसायियों को लाइसेंस तथा 12 लाख से कम टर्नओवर करने वाले व्यवसायियों को पंजीकरण कराना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि सभी खाध कारोबारियों को खाध लाइसेंसपंजीकरण प्राप्त करने की अनितम तिथि 4 फरवरी 2014 निर्धारित की गर्इ है।
इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए आयुक्त एवं प्रमुख सचिव खाध सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन श्री हेमन्त राव ने कहा कि खाध सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के तहत प्रदेश सरकार ने सभी खाध कारोबारियों को खाध लाइसेंसपंजीकरण कराना अनिवार्य कर दिया है। लाइसेंस एवं पंजीकरण प्रक्रिया को सरल, पारदर्शी तथा सुविधाजनक बनाने हेतु आज प्रदेश के चार जनपदों लखनऊ, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर एवं हापुड में ”आन लाइन रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया गया है। शेष जनपदों में यह व्यवस्था अगले माह में शुरू कर दी जायेगी। उन्होंने बताया कि खाध व्यवसायियों को प्रदान की जाने वाली लाइसेंसपंजीकरण, प्रमाण पत्र आन लाइन रजिस्ट्रेशन के साथ पूर्व की व्यवस्था भी लागू रहेगी।
श्री राव ने कहा कि आन लाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया से खाध व्यवसायी घर बैठे या देश में कहीं से भी व्यवसाय का रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। उन्होंने बताया कि इस व्यवस्था के तहत खाध कारोबारी अपनी खाध कारोबार की श्रेणी का निर्धारण, निर्धारित शुल्क जमा करने, आवश्यक प्रपत्र अपलोड़ करने, आवेदन की सिथति की जानकारी तथा लाइसेंसपंजीकरण का नवीनीकरण करा सकते हैं। उन्होंने बताया कि खाध कारोबार कर्ता ीजजचरूध्ध्विवकसपबमदेपदहण्ेिेंपण्हवअण्पद    अथवाूूूण्ेिेंपण्हवअण्पद वेबसाइट पर आन लाइन रजिस्ट्रेशनपंजीकरण तथा अन्य जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि खाध लाइसेंसपंजीकरण के अन्तर्गत निर्माता, प्रसंस्करण कर्ता, पैकर, ट्रासपोर्टर भण्डारण कर्ता तथा छोटी पूंजी के खाध कारोबारी जिसमें चाट, पान, फल, सब्जी, ठेला व्यवसायी आदि शामिल हैं उन्हें लाइसेंसपंजीकरण प्राप्त करना आवश्यक है। व्यवसायियों को रजिस्ट्रेशनपंजीकरण प्रमाण पत्र तहसील स्तर पर उपलब्ध कराया जायेगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश में अब तक 32871 खाध कारोबार कर्ता के लाइसेंस जारी किये गये है तथा 136096 खाध करोबारियों को पंजीकृत किया गया है। उन्होंने खाध पदार्थों के कारोबारियों से अपील की है कि वे आन लाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा का लाभ उठाते हुए आगामी 4 फरवरी 2014 तक अपने लाइसेंसपंजीकरण अवश्यक प्राप्त कर लें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

योजना के लिए पशुपालन में रूचि रखने वाले या पशुपालन का कार्य कर रहे व्यकित पात्र होंगे

Posted on 13 December 2013 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रति यूनिट 50 दुधारू पशुओं (गाय व भैस) की मिनी कामधेनु डेयरी इकाइयों की स्थापना हेतु राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के अन्तर्गत ब्याज मुक्त ऋण योजना संचालित की है। जिसके तहत प्रदेश भर में डेयरी की 150 यूनिट स्थापित की जानी हैं। इससे प्रदेश में प्रति वर्ष 225 लाख लीटर अतिरिक्त दूध का उत्पादन होगा और उच्च उत्पादकता क्षमता के गोवंशीय एवं महिष वंशीय नर-मादा पशुओं का उत्पादन और इनकी उपलब्धता सुनिशिचत होगी। इसके साथ-साथ पशुओं के दुग्ध उत्पादन क्षमता में बढ़ोत्तरी होगी तथा लोगों को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।
पशुधन, लघु सिंचार्इ एवं भू-गर्भ जल मंत्री श्री राज किशोर सिंह ने आज यह जानकारी देते हुये बताया कि प्रदेश के 68 प्रतिशत ग्रामीणों के जीवकोपार्जन का मुख्य स्रोत कृषि एवं पशुपालन है। पशुपालन का कृषि के विकास में 33 प्रतिशत योगदान है, जो देश के सकल घरेलू उत्पाद का 9 प्रतिशत है। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश का पशुधन विकास के क्षेत्र में अग्रणी स्थान है। जिसमें देश का 10.5 प्रतिशत गोवंश तथा 27 प्रतिशत महिषवंश है।
श्री सिंह ने बताया कि अन्य राज्यों की अपेक्षा उत्तर प्रदेश में प्रति पशु दुग्ध उत्पादकता कम है। क्योंकि यहां उच्च गुणवत्तायुक्त पशुओं का अभाव है। इसी को ध्यान में रखकर प्रदेश में पशुपालन के क्षेत्र में उधमिता के विकास हेतु उच्च गुणवत्ता के पशुओं की डेयरी इकाइयों की स्थापना की जा रही है। उन्होंने बताया कि योजना के लिए पशुपालन में रूचि रखने वाले या पशुपालन का कार्य कर रहे व्यकित ही पात्र होंगे। लाभार्थी के पास शेड बनाने की भूमि के अलावा कम से कम एक एकड़ भूमि होनी चाहिए। स्थापित डेयरी के दूध की बिक्री आसानी से की जा सके इसके लिए इकार्इ की स्थापना पी0सी0डी0एफ0 के मिल्क रूट पर की जानी है।
उन्होंने बताया कि योजनान्तर्गत लाभार्थीं का चयन जनपद स्तर पर मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा किया जायेगा। इस चार सदस्यीय समिति के संयोजक सचिव मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, सदस्य लीड़ बैंक आफीसर और दुग्ध विकास अधिकारी होंगे। पशुधन मंत्री ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि योजना को समयबद्ध सुचारू रूप से क्रियानिवत करने के लिए तत्काल अपेक्षित कार्यवाही सुनिशिचत करें। जिससे लाभार्थिंयों को समय से योजना का लाभ दिलाया जा सके।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

कुशीनगर में गौतम बुद्ध की विराट प्रतिमा तथा स्मारक का शिलान्यास कल

Posted on 13 December 2013 by admin

भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली कुशीनगर में भगवान बुद्ध की 200 फुट ऊंची कांस्य प्रतिमा की स्थापना हेतु 268.30 एकड़ क्षेत्र में फैली मैत्रेय परियोजना का शिलान्यास कल मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव करेंगे। कर्इ मायनों में यह अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर एक अभूतपूर्व स्मारक होगा और भविष्य में अन्तर्राष्ट्रीय पर्यटन का आकर्षण और पूर्वांचल में बड़े पैमाने पर रोजगार के नये अवसरों का स्रोत भी बनेगा।
सर्वोच्च अन्तर्राष्ट्रीय मानकों के आधार पर बनार्इ जाने वाली मैत्रेय परियोजना की स्थापना आगामी 1000 वर्षों तक अक्षुण्ण बनाये रखने के उददेश्य से इस पर 400 करोड़ रूपये का निवेश किया जा रहा है। इस परियोजना की घोषणा अफगानिस्तान में बामियान सिथत भगवान बुद्ध की मूर्ति तोड़े जाने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने की थी। राज्य सरकार एवं मैत्रेय प्रोजेक्ट ट्रस्ट के बीच 09 मर्इ, 2003 को इस परियोजना के लिए एम0ओ0यू0 निष्पादित किया गया था, जिसके अनुसार इस परियोजना का सम्पूर्ण व्यय मैत्रेय परियोजना ट्रस्ट करेगा और परियोजना की भूमि राज्य सरकार नि:शुल्क उपलब्ध करायेगी।
मैत्रेय परियोजना के अन्तर्गत भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली में प्रारमिभक शिक्षा से लेकर उच्च शिक्षा तक के लिए एक भव्य अत्याधुनिक शिक्षण संस्थान की स्थापना का भी प्राविधान किया गया है। इसके साथ ही इस क्षेत्र में एक भव्य धर्मार्थ चिकित्सालय की स्थापना भी की जायेगी। परियोजना परिसर में विशाल ध्यान केंद्र (मेडिटेशन पवेलियन), फव्वारों से सुसजिजत एक भव्य आकर्षक एवं विशाल जलाशय, बच्चों के लिए पार्क, बौद्ध विहार एवं अतिथि गृह आदि का निर्माण किया जायेगा।
उल्लेखनीय है कि कुशीनगर में प्रदेश सरकार ने पर्यटन को बढ़ावा देने के उददेश्य से एक अन्तर्राष्ट्रीय हवार्इ अडडे की स्थापना का भी निर्णय लिया है। इसके लिए विगत 8 नवम्बर, 2013 को प्री-नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है। शिलान्यास कार्यक्रम में विश्व विख्यात बौद्ध संत परम पूज्य लामा जोपा रिनपोषे सहित अनेक अन्तर्राष्ट्रीय, राष्ट्रीय तथा प्रदेश स्तर के अतिविशिष्ट व्यकित भाग ले रहे हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

शामली और ऊन चीनी मिलों द्वारा गत सत्र का शत-प्रतिशत भुगतान

Posted on 13 December 2013 by admin

सरकार और चीनी मिलों के बीच वर्तमान पेरार्इ सत्र के संचालन हेतु हुए समझौते के उपरान्त निजी चीनी मिलों द्वारा पेरार्इ सत्र 2012-13 के बकाया गन्ना मूल्य का भी भुगतान प्रारम्भ कर दिया गया है। चीनी मिलों द्वारा माह दिसम्बर 2013 में अब तक 38.85 करोड़ रुपये गन्ना मूल्य का भुगतान किया गया है। श्री रजत लाल समूह की चीनी मिलों शामली और ऊन ने गत सत्र के बकाये गन्ना मूल्य शत-प्रतिशत भुगतान कर दिया है। इस प्रकार अब तक शत-प्रतिशत भुगतान करने वाली निजी चीनी मिलों की संख्या बीस हो गयी है। सहकारी क्षेत्र की चीनी मिलों द्वारा पहले ही वर्ष 2012-13 के गन्ना मूल्य का शत-प्रतिशत भुगतान किया जा चुका है। यह जानकारी श्री सुभाष चन्द्र शर्मा, गन्ना आयुक्त ने दी है।
अब तक प्रदेश में 110 चीनी मिलों द्वारा पेरार्इ कार्य प्रारम्भ कर दिया गया है तथा 152.52 लाख कुन्टल गन्ने की पेरार्इ कर 11.82 लाख कुन्टल चीनी का उत्पादन किया गया है। चीनी परते में निरन्तर वृद्धि हो रही है तथा औसत चीनी परता 7.75 प्रतिशत हो गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उ0प्र0 शिया सेंट्रल वक्फ़ बोर्ड के सामान्य निर्वाचन हेतु तिथियाँ घोषित

Posted on 13 December 2013 by admin

प्रदेश के नगर विकास, अल्पसंख्यक कल्याण तथा वक्फ मंत्री मोहम्मद आज़म खाँ ने आज यहां बताया कि वक्फ अधिनियम, 1995 के तहत उत्तर प्रदेश शिया सेन्ट्रल वक़्फ बोर्ड के गठन हेतु विभिन्न श्रेणियों के लिये सामान्य निर्वाचन की तिथियां प्रदेश शासन द्वारा अधिसूचित कर दी गयी हैं। यह निर्वाचन उत्तर प्रदेश शिया सेंट्रल वक्फ़ बोर्ड और उत्तर प्रदेश सुन्नी सेंट्रल वक्फ़ बोर्ड निर्वाचन का संचालन नियमावली-1997 के अनुसार कराया जायेगा।
श्री आज़म खाँ ने बताया कि इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी गयी है। इस अधिसूचना के अनुसार इस सामान्य निर्वाचन के जरिये उत्तर प्रदेश राज्य से शिया समुदाय के दो सांसद, प्रदेश के शिया समुदाय के दो विधान मण्डल सदस्य, उत्तर प्रदेश के शिया समुदाय के दो राज्य विधिज्ञ परिषद के सदस्य तथा प्रतिवर्ष एक लाख रुपये या इससे अधिक की आय वाले वक़्फ के दो मुतवलिलयों को चुना जायेगा।
अधिसूचित निर्वाचन कार्यक्रम के अनुसार आगामी 19 दिसम्बर को पूर्वाहन 10:00 बजे से अपराहन 02:00 बजे के बीच निर्वाचन अधिकारीसहायक निर्वाचन अधिकारी को नाम-निर्देशन पत्र प्रस्तुत किये जायेंगे। आगामी 19 दिसम्बर को ही अपराहन 03:00 बजे से अपराहन 04:30 बजे के बीच प्रस्तुत नाम-निर्देश पत्रों की संवीक्षा की जायेगी। आगामी 19 दिसम्बर को ही अपराहन 04:30 बजे से 06:00 बजे के मध्य नाम-निर्देशन पत्रों की वापसी होगी। यदि आवश्यक हुआ तो आगामी 20 दिसम्बर को पूर्वाहन 09:00 बजे से अपराहन 01:00 बजे के मध्य मतदान सम्पन्न कराया जायेगा। निर्वाचन अधिकारी द्वारा आगामी 20 दिसम्बर को ही अपराहन 03:00 बजे से 04:30 बजे के बीच मतोें की गणना की जायेगी और उसी दिन सायं 05:00 बजे परिणामों की घोषणा की जायेगी।
इस सामान्य निर्वाचन से संबंधित सभी प्रक्रियाएं यहां इनिदरा भवन सिथत कक्ष संख्या-817 में सम्पन्न होंगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उच्च गुणवत्ता के पशुओं की उत्पादकता व उत्पादन बढ़ाने में मुख्य रूप से पोषण व पशु स्वास्थ्य आवश्यक

Posted on 13 December 2013 by admin

उत्तर प्रदेश में प्रथम बार लखनऊ में आगामी 13 से 15 दिसम्बर तक इणिडयन एसोसियेशन आफ वेटनरी माइक्रोबायोलाजिस्ट, इम्युनोलाजिस्ट (आर्इ0ए0वी0एम0आर्इ0) व संक्रामक रोगों के विशेषज्ञों की 27वीं राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन पशुपालन निदेशालय, बादशाहबाग के प्रेक्षागार में किया जा रहा है। इस संगोष्ठी में पशु वैज्ञानिकों एवं विशेषज्ञों द्वारा पशुओं में उभरते हुए नये रोगों के निदान हेतु विचार-विमर्श किया जायेगा। पशुओं के उन्नत स्वास्थ्य, दुग्ध उत्पादन, मांस व प्रसंस्करण पर भी विशेषज्ञ अपनी राय से लोगों को जागरुक करेंगे।
यह जानकारी पशुधन, लघु सिंचार्इ एवं भूगर्भ जल मंत्री श्री राज किशोर सिंह ने आज यहां दी। उन्होंने बताया कि इस त्रि-दिवसीय संगोष्ठी में पशुओं के विभिन्न संक्रामक रोगों व उनके उपचार एवं पशुपोषण पर चर्चा होगी और विशेषज्ञों द्वारा शोधपत्र प्रस्तुत किये जायेंगे। इससे पशु उत्पादकता व उत्पादन बढ़ाने की तकनीक से प्रदेश की बढ़ रही पशुपालन गतिविधियों को नया आयाम मिलेगा। उन्हाेंने बताया कि संगोष्ठी में प्रदेश में प्रथम बार पशु चिकित्सा विज्ञान के पशुपोषण, जीवाणु व रोग प्रतिरोधक विज्ञान के विश्व प्रसिद्ध विशेषज्ञों के साथ भारत वर्ष के लगभग 75 विशेषज्ञों व प्रदेश के 200 पशुचिकित्साविद भाग ले रहे हैं।
श्री सिंह ने बताया कि इस राष्ट्रीय सिम्पोजियम से जहां विभागीय अधिकारियों एवं पशुपालकों को आधुनिक तकनीक का ज्ञान मिलेगा वहीं प्रदेश के आर्थिक उन्नयन के लिए तैयार की जाने वाली पशुपालन सम्बन्धी योजनओंकार्यक्रमों में भी सहयोग मिलेगा। उन्होंने कहा कि उच्च गुणवत्ता के पशुओं की उत्पादकता व उत्पादन बढ़ाने में मुख्य रूप से पोषण व पशु स्वास्थ्य आवश्यक है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

December 2013
M T W T F S S
« Nov   Jan »
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
3031  
-->









 Type in