Archive | December 23rd, 2013

प्रादेशिक कोआपरेटिव फेडरेशन (पी0सी0एफ0) के सभापति श्री आदित्य यादव ने आज

Posted on 23 December 2013 by admin

प्रादेशिक कोआपरेटिव फेडरेशन (पी0सी0एफ0) के सभापति श्री आदित्य यादव ने आज यहां पीसीएफ के मुख्यालय में पीसीएफ के व्यवसायों कि्रयाकलापों की समीक्षा की गर्इ। उन्होंने निर्माणाधीन गोदामों को मानक के अनुरूप अनुरक्षण कार्य करने एवं उनके गुणवत्ता का समय-समय पर परीक्षण के निर्देश दिये। उन्होंने जनपदों में अवशेष सी0एम0आर0 की डिलीवरी वसूली कराने के सम्बन्ध में निरीक्षण एवं परीक्षण करने हेतु कार्यकारी निदेशक-वित्त को निर्देशित किया। किसानो से किये गये धान खरीद का भुगतान तत्काल सुनिशिचत करने हेतु जिला प्रबन्धकों को निर्देशित किया। ए0सी0पी0 के अन्तर्गत 191 कर्मचारियों को लाभ प्रदान किया जा चुका है शेष कर्मचारियों  अधिकारियाें को भी शीघ्र लाभ दिये जाने के निर्देश दिये।
श्री यादव ने मुल्य समर्थन योजनान्तर्गत किये जाने वाले कार्यों में असहयोग करने में श्री सुरेश बाबू जिला प्रबन्धक सोनभद्र को निलमिबत करके जांच के आदेश दिये तथा श्री रितेश कुमार यादव को जिला प्रबन्धक पी0सी0एफ0 बाराबंकी के पद से हटाते हुये उनके विरूद्ध अनुशासनिक कार्यवाही स्थापित करने के निर्देश दिये।
श्री यादव ने बताया कि पीसीएफ द्वारा प्रदेश के किसानों को रबी वर्ष 2012-14 में उर्वरकों की उपलब्धता सुनिशिचत करायी गयी है। यूरिया का माह दिसम्बर तक के लक्ष्य    927664 मै0टन के सापेक्ष उपलब्धता 795383 मै0टन है जो माह दिसम्बर, 2013 तक लक्ष्य के सापेक्ष 86 प्रतिशत है। फास्फेटिक उर्वरक माह दिसम्बर, 2013 तक 889650 मै0टन लक्ष्य के सापेक्ष उपलब्धता 927269 मै0टन है जो माह दिसम्बर, 2013 के लक्ष्य के सापेक्ष 104 प्रतिशत है। इस प्रकार उर्वरकों के रबी वर्ष 2013-14 हेतु 25.36 लाख मै0टन लक्ष्य के सापेक्ष उपलब्धता 17.23 लाख मै0टन है जबकि गत वर्ष इसी अवधि में 26.30 लाख मै0टन लक्ष्य के सापेक्ष उपलब्धता 15.08 लाख मै0टन रही जो लगभग गत वर्ष से 2.00 लाख लाख मै0टन अधिक है। प्रदेश में उर्वरकों की कोर्इ कमी वर्तमान में नहीं है।
श्री यादव ने बताया कि जनपद शाहजहांपुर में 11313 मै0टन उर्वरकों का प्रेषण किया गया है। बफर में 4494 मै0टन अवशेष है जो माह दिसम्बर, 2013 तक 18260 मै0टन लक्ष्य के सापेक्ष उपलब्धता 15960 मै0टन जो लक्ष्य का 87 प्रतिशत है। यूरिया माह दिसम्बर के लक्ष्य 22500 मै0टन के सापेक्ष 25097 मै0टन उपलब्धता रही जो माह दिसम्बर तक के लक्ष्य में सापेक्ष 112 प्रतिशत है। शाहजहापुर में उर्वरकों की कोर्इ कमी नहीं है। पीसीएफ द्वारा किसानों की मांग के अनुरूप खरीफ वर्ष 2013 एवं रबी वर्ष 2013-14 में प्रदेश में कुल 4.60 लाख कुन्टल प्रमाणित बीज उपलब्ध कराया गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राजधानी सहकारी बैंक में ओ0टी0एस0 लागू

Posted on 23 December 2013 by admin

राजधानी नगर सहकारी बैंक लखनऊ की अध्यक्षा डा0 रशिम यादव ने बताया कि वर्तमान में बैंक का कुल निक्षेप 9367.87 लाख है। अप्रैल 2013 से अब तक 650 लाख का ऋण वितरित किया गया तथा अप्रैल से अब तक एनपीए खातों में रू0-69.00 लाख की वसूली की गयी है।
डा0 यादव ने बताया कि लखनऊ शहर में आवास की मांग को देखते हुए राजधानी आशियाना स्कीम प्रारम्भ है जिसमें मात्र 11 प्रतिशत पर आवासीय ऋण की सुविधा है तथा बैंक द्वारा व्यकितगतगोल्ड के विरूद्ध भी ऋण की सुविधा उपलब्ध है जों मात्र 15 प्रतिशत है। बैंक द्वारा हेल्थ केयर जिसमें नर्सिंग होम डाक्टरों के लिये योजना है जिसमें मात्र 13.50 प्रतिशत ऋण की सुविधा है। बैंक द्वारा एन0पी0ए0 खातों की वसूली हेतु विशेष अभियान चलाया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि कालातीत ऋणों के बकायेदारों से प्राप्त प्रस्तावों में से एक करोड़ रूपये के प्रस्ताव स्वीकार किये गये हैं। वसूली के लिये भारतीय रिजर्ब बैंक एवं निबन्धक सहकारी समितियां द्वारा जारी निर्देशों के क्रम में एक मुश्त समाधान योजना लागू की गयी है। योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु बकायेदारों ने जिस शाखा से ऋण प्राप्त किया है उस शाखा से योजना का लाभ उठा सकते हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम चलाने के निर्देश

Posted on 23 December 2013 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार ने ”राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस के अवसर पर उपभोक्ता हितों की रक्षा एवं उनके संरक्षण हेतु आगामी 24 दिसम्बर को वृहद स्तर पर जागरूकता कार्यक्रम चलाने के निर्देश दिए हैंै।
प्रमुख सचिव, उपभोक्ता संरक्षण एवं बाट माप, श्री दीपक त्रिवेदी द्वारा जारी परिपत्र में सभी प्रमुख सचिवों, सचिवों एवं मंडलायुक्तों को निर्देश दिए गये हैं कि उपभोक्ताओं को जागरूक किए जाने के सम्बन्ध में प्रदेश सरकार के सभी विभागों की सहभागिता ज्यादा उपयोगी एवं फलदायी होगी। अत: उपभोक्ताओं के हितों के रक्षार्थ एवं उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम में दिए गये अधिकारों से परिचित कराने के लिए पूरे सप्ताह सभी विभागों द्वारा विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएं।
जारी सकर्ुलर में कहा गया है कि जनता से जुड़े विभागों में जागरूकता सप्ताह के दौरान उपभोक्ताओं की समस्याओं का समाधान करने वाले जिला उपभोक्ता फोरमों के महत्वपूर्ण निर्णयों से उपभोक्ताओं को अवगत कराया जाय। इस दौरान सेमिनार, प्रदर्शनी, रैली, पैम्पलेट आदि का वितरण एवं कार्यशालाओं का आयोजन किया जाए तथा उपभोक्ता संरक्षण से सम्बनिधत सामग्री का वितरण भी सुनिशिचत किया जाय।
इसके अलावा जनपद स्तर पर जिलाधिकारी के मार्गदर्शन में जिला विधालय निरीक्षक एवं बेसिक शिक्षा अधिकारी स्कूलों, कालेजों एवं अन्य शैक्षिक संस्थाओं में भी उपभोक्ता हितों के संरक्षण एवं अधिकारों के सम्बन्ध में आयोजन कर उपभोक्ताओं को जागरूक किया जाए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

23 दिसम्बर को पुवाया चीनी मिल का शुभारम्भ मुख्य मंत्री करेंगे

Posted on 23 December 2013 by admin

प्रदेश के प्रमुख सचिव, चीनी उधोग एवं गन्ना विकास विभाग, श्री राहुल भटनागर ने बताया कि किसान सहकारी चीनी मिल्स लि0, पुवाया शाहजहांपुर के पेरार्इ सत्र 2013-14 से पुन: संचालन का शुभारम्भ मा0 मुख्यमंत्री द्वारा दिनांक 23 दिसम्बर, 2013 (दिन सोमवार) को किया जायेगा। डा0 बी0के0 यादव, प्रबन्ध निदेशक उ0प्र0 सहकारी चीनी मिल्स संघ द्वारा इस संबंध में बताया गया कि पुवाया चीनी मिल पेरार्इ सत्र 2009-10 के पश्चात बन्द थी, जिससे क्षेत्रीय जनता एवं गन्ना उत्पादक कृषकों में अत्यन्त रोष रहा एवं गन्ना किसानों को वित्तीय कठिनार्इयों का सामना करना पड़ा। क्षेत्रीय जनता एवं गन्ना कृषकों की मांग एवं क्षेत्र में पुन: खुशहाली लौटाने हेतु मुख्यमंत्री द्वारा पुवाया मिल को पुन: संचालित करने का निर्णय लिया गया। इससे क्षेत्र की जनता एवं गन्ना उत्पादक कृषकों में अपार हर्ष है तथा पुवाया मिल में गन्ना पेरार्इ कार्य प्रारम्भ करने के फलस्वरूप लाखों किसान लाभानिवत होंगे, जिसका सीधा प्रभाव क्षेत्र के सामाजिक एवं आर्थिक विकास पर पड़ेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों से आए उलेमाओं एंव इमाम साहबान ने आज मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव का शिक्षा एंव स्वास्थ्य के क्षेत्र में

Posted on 23 December 2013 by admin

प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों से आए उलेमाओं एंव इमाम साहबान ने आज मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव का शिक्षा एंव स्वास्थ्य के क्षेत्र में उनके सराहनीय योगदान के लिए होटल क्लाकर्स अवध लखनऊ में सम्मान किया और समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव से मिलकर उन्हें अपने समर्थन का भरोसा दिलाया। उन्होने कहा कि प्रदेश के मुसलमानों का हित कांग्रेस और भाजपा में नहीं, समाजवादी पार्टी में ही सुरक्षित है। सभी उलेमाओं और इमामों ने कहा कि वे दिल्ली की गददी पर नेता जी को बैठे देखना चाहते हैं। जब समाजवादी पार्टी सत्ता में आती हैं। तो उनकी नैतिक ताकत बढ़ जाती है। इन मौकों पर स्वास्थ्यमंत्री श्री अहमद हसन एवं प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चौधरी भी उपसिथत थे।
मुसिलम प्रतिनिधियों ने कहा कि 1992 में जब केन्द्र में कांग्रेस और प्रदेश में भाजपा की सरकार थी, अयोध्या में बाबरी मसिजद ध्वस्त कर दी गर्इ थी। श्री मुलायम सिंह यादव ने अपने मुख्यमंत्रित्वकाल में मसिजद बचार्इ थी। हार्इकोर्ट के निर्णय पर जब मुसिलम समाज में निराशा व्याप्त थी तब श्री यादव ने ही कहा था कि देश संविधान से चलेगा। आस्था से नहीं। उन्होने मेडिकल कालेजों में एम0बी0बी0एस0 की 500 सीटें बढ़ाने और मुसिलम लड़कियों को अनुदान दिए जाने के लिए मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया। उन्होनें सच्चर कमेटी की रिपोर्ट लागू किए जाने की मांग संसद में जोरदार ढ़ंग से उठाने के लिए श्री मुलायम सिंह यादव का आभार जताया।
श्री मुलायम सिंह यादव ने कहा कि उ0प्र0 में आप सबकी ही सरकार है। समाजवादी मुसलमानों के साथ रही है और रहेगी। मुसलमानों को धोखा कांग्रेस और बसपा ने सबसे ज्यादा दिया है भाजपा तो मुसलमानों के प्रति द्वेषभाव रखती है। गुजरात में मुसिलम महिलाओं की निर्ममता पूर्वक हत्यायें की गयी।
श्री मुलायम सिंह यादव ने कहा कि आजादी की लड़ार्इ में मुसलमानों का बहुत योगदान रहा है। आजादी के बाद देश निर्माण में भी उनकी भूमिका कम नहीं रही है। अब्दुल हमीद और अब्दुल कलाम पर हमें गर्व है। किसान और मुसलमान देश की रीढ़ है। 80 प्रतिशत दस्तकार मुसलमान है। भदोही की कालीन, लखनऊ की चिकन और जरदोजी, अलीगढ़ का ताला उधोग इन सब में मुसलमान कारीगर ही बड़ी संख्या में हैं।
श्री मुलायम सिंह यादव ने कहा कि उ0प्र0 में समाजवादी पार्टी की सरकार ने विकास के एतिहासिक काम किये हैं। किसानों नवजवानों और मुसलमानों के लिये विशेष योजनायें बनी है। समाजवादी पार्टी की सरकार मुसलमानों के साथ किसी भी स्तर पर नाइंसाफी नहीं होने देगी। पुलिस पी0ए0सी0 में उनकी संख्या बढ़ार्इ जा रही है। पिछली समाजवादी सरकार में 29 प्रतिशत तक मुसिलम सिपाहियों की भर्ती की गयी थी। सपा की सरकार बनते ही मुसलमान नौजवानों का सीना चौड़ा हो जाता है।
उन्होनें कहा कि मुजफ्फरनगर में भाजपा बसपा ने साजिशन दंगा कराया तो सरकार ने तीन दिन में ही उस पर काबू पा लिया। पीडि़तों को हर तरह की राहत दी गयी। उन्हें मुआवजा दिया गया। उन्होनें कहा कि प्रदेश में कानून का राज है जब कि दिल्ली में सिथति खराब है।
श्री मुलायम सिंह यादव ने एकबार फिर यह बात दोहरायी कि समाजवादी पार्टी का सांप्रदायिक ताकतों के खिलाफ संघर्ष जारी रहेगा। यू0पी0 में ये ताकते सफल नहीं होंगी। सांप्रदायिक ताकतों को दिल्ली जाने से हमने रोका था और अगले लोकसभा चुनाव में भी उन्हें शिकस्त मिलेंगी। गुजरात में मुसिलमों के नरसंहार के दोषियों को उत्तर प्रदेश में जनता पनाह नहीं देगी। सांप्रदायिक ताकतों के खिलाफ धर्मनिरपेक्ष ताकतों की जीत सुनिशिचत है।
श्री यादव से भेंट करने वालो में प्रमुख थे जनाब सर्इदुल रहमान नदवी, प्रिन्सपल नदवा कालेज, लखनऊ, मौ0 खालिद रशीद फिरंगी महली, इमाम र्इदगाह लखनऊ, मौ0 रियाज अहमद हसमती काजीशहर कानपुर, मौ0 तफीजुररहमान मिस्बाती अध्यक्ष सुन्नी जमातेउलमा कानपुर, मौ0 फखरूददीन अशर्फी सज्जादानशीन नायब सदर आल इणिडया मुसिलम पर्सनल ला बोर्ड, उ0प्र0, मौ0 मुफती अनवर अली, मऊ, प्रोफेसर जमाल अख्तर तिबिबया यूनिवर्सिटी लखनऊ, हाफीज सर्इद साहब इस्लाम र्इदगाह उजरीयांव गोमतीनगर, मौलाना शाहिद नदवी प्रोफेसर नदवा कालेज, मौलाना खालिद नदवी प्रोफेसर नदवा कालेज, मौ0 मतीउररहमान प्रिन्सपल फुरकानिया मऊ, मौ0 मजहरे फर्शी जनरल सेक्रेटरी एहले हदीस उ0प्र0, जावेद अख्तर सेक्रेटरी ए0एम0यू0, प्रोफेसर फिदाहुसैन अंसारी, लखनऊ, मौ0 अलाउस मुस्तफा कादरी, कादरी, मौ0 कलामुददीन, वाराणसी, मौ0 फजरूल रहमान वायजी, मौ0 इकबाल साहब, मौ0 अब्दुल कादिर प्रिंसपल जौनपुर मोहम्मद, एबाद एवं शकील खान नदवी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

हैल्प यू एजुकेशनल एवं चैरिटेबल ट्र्रस्ट की आखिर कब तक रैली की प्रेस विज्ञपित

Posted on 23 December 2013 by admin

हैल्प यू एजुकेशनल एवं चैरिटेबल ट्र्रस्ट द्वारा कन्या भ्रूण हत्या व औरतो के साथ हो रहे अत्याचार के खिलाफ शनिवार को एक विशाल रैली का आयोजन किया गया। रैली के.डी. सिंह बाबू स्टेडियम से शुरू होकर महात्मा गांधी प्रतिमा, हजरतगंज, तक गयी। शहर के करीब 250 लोगो ने रैली में बढ-चढकर हिस्सा लिया, जिसमें महानगर गल्र्स इंटर कालेज की छात्रायें व अध्यापिकायें भी शामिल थीं।  मुख्य अतिथि मानीय श्रीमती रीता बहुगुणा जोशी जी, विधायक व पूर्व चैयरमैन, यू0 पी0 सी0 सी0 ने रैली को झंडा दिखाकर रवाना किया व कहा कि  ,श्कन्या भ्रूण हत्या व औरतों के साथ हिंसा एक जघन्य अपराध हैं और भारतवर्ष में जहां औरतों  की पूजा की जाती रही है वहां ऐसे अपराधों का घटित होना एक शर्मनाक बात है, हम सबको मिलकर देश को इस अपराध से मुक्त कराना चाहिए।श् जोषी ने यह भी बताया कि महिला के विरूद्व इस नीच सोच का जड से मिटाने के लिए समाज को ही पहल करनी होगी एव दायित्व लेना होगा।
विशिष्ट  अतिथि माननीय श्रीमती जूही सिंह जी, राज्य सचिव, समाजवादी पार्टी उत्तर प्रदेश ने कहा कि, श्आजकल हर दिशा में महिलायें अपनी कामयाबी के परचम लहरा रही हैं फिर चाहें वो प्रतिभा पाटिलजी हों या कल्पना चावला ऐसे में महिलाओं के साथ हिंसा हमारी  अमानवीय सोच को प्रदर्शित करता है एवं भारतवर्ष की गरिमा पर प्रश्नचिन्ह लगाता हैं। समाज को ऐसी सोच से बाहर आने की जरूरत है।श्
रैली में श्रीमती अनुपमा सिंह, अनुपमा फाउन्डेशन, डा0 अल्पना बाजपेर्इ, प्रो0 लखनऊ विश्वविधालय, श्रीमती श्रुति सिंह, प्रधानाध्यापक, महानगर गल्र्स इटर कालेज ,श्रीमती आरती  अग्रवाल, पवन अग्रवाल, महेन्द्र भीष्म ने भी अपनी भागीदारी की व समाज में फैली इस बुरार्इ को दूर करने के इस प्रयास में हैल्पयू ट्र्रस्ट का साथ दिया।
डा0 रूपल अग्रवाल ने अपना ही उदाहरण देकर कहा कि मै जो भी कुछ कर पा रही हूं वह भी पति एवं ससुराल की ही देन है। मैने कभी सोचा न था कि षादी के बाद मेेरे जीवन में इतना बेहतरीन बदलाव होगा एवं घर तक सीमित जीवन से आग,े अपनी सोच व समझ के साथ कार्य करने की पूरी आजादी मिलेगी।
ट्र्रस्ट  के फाउण्डर  ट्रस्टी  हर्षवर्धन अग्रवाल व मैनेजिंग  ट्रस्टी डा0 रूपल अग्रवाल ने सभी अतिथियों व लोगो का रैली में हिस्सा लेने के लिये धन्यवाद दिया ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

आजम ने गरीबों के लिए स्वास्थ्य सेवाओं को और बेहतर बनाने पर दिया बल

Posted on 23 December 2013 by admin

आज हमारे देश और प्रदेश में स्वास्थय सेवाओं की दिशा में निरंतर प्रयास किये जा रहें हैं, परन्तु अभी भी स्वास्थय सेवाओं का लाभ गरीब आदमी को नही पहुँच रहा है। इसके लिये समनिवत प्रयासों की आवश्यकता है। सरकारी और गैर सरकारी संस्थाऐं मिलकर यह बीड़ा उठायें कि वे मानवता की सेवा के लिये इस प्रकार कार्य करें कि उनसे आम आदमी, विशेष रूप से गरीब लोग स्वास्थय सेवाओं का और अधिक लाभ प्राप्त कर सकें।
प्रदेश के  संसदीय कार्य एवं नगर विकास मंत्री मोहम्मद आजम खां ने आज रामपुर में आयोजित तीन दिवसीय स्वास्थ्य शिविर का उदघाटन करने के बाद एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि पूंजीपति और कारोबारी लोगों को इस लोकतात्रिंक  व्यवस्था के अन्तर्गत सामाजिक सरोकारों के लिये मजबूर नही किया जा सकता, क्योंकि हमारे देश में कोर्इ ऐसा कानून नही है कि पूंजीपति अपनी आय का एक निशिचत भाग सामाजिक कार्यो में व्यय करें। लोकतत्रं की असली ताकत हमारे देश की 120 करोड़ जनता है। जो आंकड़े प्रस्तुत किये गये हैं उसके अनुसार स्वास्थ्य सेवा का लाभ गिने चुने लोग ही उठा पाते हैं और गरीब के लिये अच्छा र्इलाज कराना संभव नही है।
श्री आजम खां ने कहा कि महंगार्इ, मिलावट और अव्यवस्था हमारे देश की सबसे बड़ी समस्या है। इस समस्या से निपटने के लिये कड़े कानून की आवश्यकता है। हमारी सरकार ने सभी की भलार्इ के लिये बहुत बेहतर कदम उठाये हैं, आवश्यकता है कि इनका बेहतर क्रियान्वयन हो। उन्होंने कहा कि लोगो की सेहत से खिलवाड़ करने वाले झोलाछाप डाक्टरों की आज भी कमी नही है, परन्तु लचर कानून के रहते हुए यह लोगों की आवश्यकता बन गयी है।  सरकारी चिकित्सकों को अपने कर्तव्य के प्रति और अधिक सजग तथा संवेदनशील होने की आवश्यकता है। कुछ प्रकरणों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि हुक्मरानों को –ढ निश्चय होना होगा। चिकित्सकों, अधिकारियों व कर्मचारियों को यह सोचना होगा कि जो काम उन्हें सौपां गया है उसे र्इमानदारी और कर्तव्यनिष्ठा के साथ करें। श्री आजम खान ने कहा कि उन्होंने अपने जीवन काल में हमेशा जनता का दुख दर्द महसूस किया है और उनके  आसूं पोछने की कोशिश की है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा कि रोटरी इण्टरनेशनल उलमा कमेटी एवं अन्य संस्थाओं के सहयोग से

Posted on 23 December 2013 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा कि रोटरी इण्टरनेशनल उलमा कमेटी एवं अन्य संस्थाओं के सहयोग से ही पोलियो जैसी घातक बीमारी को रोकने में सफलता मिली है। उन्होंने कहा कि इस बीमारी को जड़ से समाप्त करने के लिए चले अभियान में स्वैचिछक संस्थाओं, संचार माध्यमों तथा यूनेस्को ने भी पूरी मदद की। उन्होंने पोलियो उन्मूलन में उलमा कमेटी के योगदान की प्रशंसा करते हुए कहा कि कमेटी ने लोगों के मन में पोलियो ड्राप के सम्बन्ध में फैले भ्रम को समाप्त करने में सराहनीय कार्य किया है।
मुख्यमंत्री आज यहां होटल क्लाक्र्स अवध में उलमा कमेटी द्वारा उन्हें
(मुख्यमंत्री को) पोलियो उन्मूलन अभियान में कुशल नेतृत्व प्रदान करने के लिए आयोजित सम्मान समारोह में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पिछली सपा सरकार में प्रदेश से पोलियो को समाप्त करने के लिए गम्भीरता से काम किया गया और सभी लोगों से सहयोग प्राप्त किया गया। उन्होंने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अहमद हसन द्वारा मकहमे में किए जा रहे कार्यों का उल्लेख करते हुए कहा कि पिछली राज्य सरकार के दौरान खस्ता हाल इस विभाग को श्री हसन ने पुन: पटरी पर ला दिया। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की चर्चा करते हुए कहा कि अधिकांश स्थानों पर अब जनता को इस विभाग से कोर्इ शिकायत नहीं है। उन्होंने हाल ही में जनपद बांदा के अपने आकसिमक निरीक्षण का हवाला देते हुए कहा कि वहां के जिला अस्पताल में उस समय लगभग 7-8 सौ मरीज थे, लेकिन छुटपुट मामलों को छोड़कर किसी ने भी विभाग की कोर्इ शिकायत नहीं की।
श्री यादव ने स्वास्थ्य विभाग में किए गए कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि आजादी से अब तक प्रदेश के लिए मात्र 1140 एम.बी.बी.एस. की सीटें स्वीकृत थीं, लेकिन राज्य सरकार के विगत डेढ़ सालों के प्रयासों के चलते एक ही वर्ष में सरकारी मेडिकल कालेजों के लिए 500 अतिरिक्त सीटें बढ़ गर्इं। इससे आगे आने वाले वर्षों में प्रदेश में चिकित्सकों की कमी को दूर करने में मदद मिलेगी। उन्होंने पिछली सपा सरकार में प्रदेश में निजी मेडिकल कालेजों की स्थापना के लिए किए गए प्रयासों का उल्लेख करते हुए कहा कि जो समाज अपने नागरिकों को शिक्षा एवं स्वास्थ्य का बेहतर प्रबन्ध कर पाता है, वही आगे बढ़ता है। उन्होंने अमेरिका एवं यूरोप सहित कर्इ विकसित देशों का उदाहरण देते हुए कहा कि यह सभी देश शिक्षा एवं स्वास्थ्य की बदौलत ही आज यहां पहुंचे हैं। उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी की सरकारें हमेशा शिक्षा एवं स्वास्थ्य पर तत्परता से काम करती हैं। उन्होंने कहा कि पिछली राज्य सरकार में एम्बुलेंस सेवा के संचालन में कोर्इ काम नहीं किया। यहां तक कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य ग्रामीण मिशन में भारी भ्रष्टाचार करके चिकित्सा सेवा को पटरी से उतारने का भरपूर प्रयास किया गया। जबकि वर्तमान राज्य सरकार ने 108 समाजवादी एम्बुलेंस सेवा सहित तमाम योजनाएं चलाकर जनता को राहत पहुंचाने का काम किया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार स्वास्थ्य के अलावा शिक्षा के क्षेत्र में भी अच्छा काम कर रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के नि:शुल्क लैपटाप वितरण कार्यक्रम को लेकर विभिन्न प्रकार के आरोप लगाए गए, लेकिन राज्य सरकार के इस कार्यक्रम से गरीब छात्रों में पनप रही हीन भावना तथा गैर बराबरी को समाप्त करने में मदद मिली है। साथ ही नि:शुल्क लैपटाप प्राप्त करके आर्थिक रूप से गरीब बच्चों को भी उच्च तकनीक से रूबरू होने का मौका मिला है। उन्होंने कहा कि यह लैपटाप अंग्रेजी के अलावा हिन्दी एवं उदर्ू में भी संचालित हो रहा है। उदर्ू भाषा को प्रोत्साहित करने की बात करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य सरकार हिन्दी, संस्कृत सहित सभी भारतीय भाषाओं को आगे बढ़ाने के लिए कृत संकल्प है।
उत्तर प्रदेश को आबादी के लिहाज से बड़ा प्रदेश बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य पर मीडिया सहित सभी क्षेत्रों का काफी फोकस रहता है। उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार द्वारा संचालित कार्यक्रमों की सफलता से परेशान होकर विरोधी अनाप-शनाप आरोप लगा रहे हैं। कन्या विधा धन योजना, हमारी बेटी उसका कल, बेरोजगारी भत्ता आदि योजनाओं की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य सरकार  ने सभी विभागों को पर्याप्त धनराशि उपलब्ध करार्इ है। उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यक विभाग को राज्य सरकार ने जितनी धनराशि उपलब्ध करार्इ है, इतनी धनराशि इससे पूर्व कभी आवंटित नहीं हुर्इ। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की आलोचना के बावजूद विरोधी दलों की सरकारें उत्तर प्रदेश सरकार की योजनाओं की नकल अपनी पार्टी द्वारा शासित राज्यों में करने की कोशिश कर रही हैं। लेकिन नकल की कोशिश के बावजूद उन्हें सफलता नहीं मिल रही है, क्योंकि ये लोग अपनी योजनाओं में तमाम तरह की शर्तें थोप रहे हैं।
श्री यादव ने उलमा कमेटी से समाज को अच्छी दिशा में ले जाने का प्रयास करने की अपील करते हुए कहा कि हमें विरासत में प्राप्त सांस्कृतिक धरोहरों को अगली पीढ़ी के लिए संभाल कर रखने का प्रयास करना चाहिए। उन्होंने कहा कि राज्य की गंगा-जमुनी तहजीब को आगे बढ़ाने का लगातार प्रयास किया जाना चाहिए। उन्होंने कल शुरु हुए वाजिद अली शाह महोत्सव की चर्चा करते हुए कहा कि राज्य सरकार अपने स्तर से प्रदेश को हर दिशा में आगे ले जाने की कोशिश कर रही है। इस मौके पर उ0प्र0 से पोलियो उन्मूलन हेतु गठित रोटरी इण्टरनेशनल उलमा कमेटी ने मुख्यमंत्री को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। साथ ही उलमा कमेटी ने बच्चों की सेहत के लिए जरूरी टीके लगवाने तथा उनकी सही देखभाल करने की अपील भी जारी की।
इससे पूर्व कार्यक्रम में मुख्यमंत्री एवं धार्मिक गुरुओं का स्वागत करते हुए प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अहमद हसन ने कहा कि इस जलसे में देश के जाने-माने उलमा एवं इमाम शिरकत कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इन लोगों के सहयोग से ही आज प्रदेश एवं देश से पोलियो का उन्मूलन किया जाना सम्भव हो सका है। उन्होंने रोटरी क्लब के प्रयासों की भी सराहना की।
कार्यक्रम को मौलाना इकबाल कादरी, मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली, मौलाना सर्इदुर्रहमान आज़मी, मौलाना फजलुर्रहमान वायज़ी, श्री अब्दुल कादिर, मौलाना तन्वीर अब्बास, मौलाना फखरूददीन ने सम्बोधित करते हुए कहा कि इस्लाम में बीमारियों के इलाज की मनाही नहीं की गर्इ है। सभी वक्ताओं ने शिक्षा पर विशेष ध्यान देने का आग्रह भी किया। कार्यक्रम को प्रमुख सचिव स्वास्थ्य श्री प्रवीर कुमार तथा एन.आर.एच.एम. के प्रबन्ध निदेशक श्री अमित घोष ने भी सम्बोधित किया। कार्यक्रम का संचालन श्री अजय सक्सेना ने किया।
सम्मान समारोह में कारागार मंत्री श्री राजेन्द्र चौधरी, राज्य मंत्री चिकित्सा स्वास्थ्य श्री शंखलाल माझी तथा नितिन अग्रवाल सहित विभिन्न जनपदों से आए उलमा कमेटी के पदाधिकारी भी उपसिथत थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने किया उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन का शुभारम्भ

Posted on 23 December 2013 by admin

press-5x12-cm-photo-0

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा कि राज्य के नौजवानों को तरक्की के अवसर देकर प्रदेश के विकास में भागीदार बनाना राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में शामिल है। उन्होंने कहा कि 3 वर्षों में 4200 करोड़ रुपए की लागत से 24 लाख नौजवानों को प्रशिक्षण देकर उन्हें कुशल कामगार के रूप में तब्दील किया जाएगा। इसके लिए राज्य में नए राजकीय औधोगिक प्रशिक्षण संस्थानों की स्थापना तथा पहले से कायम औधोगिक प्रशिक्षण संस्थानों की क्षमता में विस्तार के साथ-साथ निजी क्षेत्रों का भी सहयोग लिया जाएगा।
मुख्यमंत्री आज यहां अपने सरकारी आवास पर उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन का शुभारम्भ करने के पश्चात उपसिथत लोगों को सम्बोधित कर रहे थे। इस मौके पर उन्होंने उ0प्र0 कौशल विकास के लोगो तथा मिशन के सम्बन्ध में तैयार की गर्इ पुसितका एवं प्रोमो फिल्म का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने लगभग 166 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित होने वाले राजकीय औधोगिक प्रशिक्षण संस्थानों के 34 भवनों का शिलान्यास भी किया। इस अवसर पर उन्होंने मिशन के तहत चयनित 42 प्रशिक्षण प्रदाताओं में से 5 को आमंत्रण पत्र भी प्रदान किया। मुख्यमंत्री के समक्ष रेमण्ड के साथ एम.ओ.यू. पर हस्ताक्षर भी सम्पन्न हुआ। यह संस्था योजना के तहत प्रदेश में 5 टेलरिंग टे्रनिंग सेण्टर स्थापित करेगी।
श्री यादव ने कहा कि बदलते हुए परिवेश में प्रदेश के नौजवानों को यदि सही ढंग से प्रशिक्षित कर दिया जाए तो उन्हें रोजगार के काफी अवसर सुलभ होंगे। इससे जहां उन्हें व्यकितगत लाभ होगा वहीं प्रदेश एवं देश की आर्थिक सिथति में भी सुधार होगा। राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के युवक-युवतियों को उपलब्ध कराए जा रहे रोजगार के अवसरों की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग में विभिन्न कार्यों हेतु लगभग 20,000 नौजवानों को रोजगार प्राप्त हुए हैं। इसी प्रकार प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में संचालित एवं बन रहे मेडिकल कालेजों के अलावा मेट्रो तथा आर्इ.टी. सिटी आदि से भी रोजगार के व्यापक अवसर उपलब्ध होंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार निवेश बढ़ाने तथा प्रदेश में आधारभूत संरचनाओं का जाल बिछाने के लिए काम कर रही है, इससे भी रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। उन्होंने कहा कि वर्तमान के साथ-साथ भविष्य में बहुत ऐसे काम आएंगे, जिसके लिए कुशल कामगारों की जरूरत पड़ेगी। इसलिए कौशल विकास मिशन को पूरी गम्भीरता एवं संजीदगी से चलाया जाना जरूरी है।
केन्द्र सरकार की इस योजना की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली सरकार ने इस योजना के तहत कोर्इ काम नहीं किया। जबकि कर्इ प्रदेश इस योजना में काफी आगे बढ़ गए। उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार इस दिशा में गम्भीरता से काम करते हुए कौशल विकास मिशन को गति प्रदान करने का प्रयास कर रही है। उन्होंने भरोसा जताया कि आगे आने वाले वर्षों में इस योजना से प्रदेश में काफी हुनरमंद नवयुवक एवं नवयुवतियां तैयार होकर अपने लिए आजीविका कमाना शुरु कर देंगे। राजकीय औधोगिक प्रशिक्षण संस्थानों में उपलब्ध संसाधनों का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि इन संस्थानों में पर्याप्त मशीनें उपलब्ध हैं, लेकिन प्रशिक्षक नहीं हैं। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि अच्छे प्रशिक्षक जहां भी उपलब्ध हों, उन्हें इस कार्यक्रम से जोड़ने का प्रयास करना चाहिए। उन्होंने इस क्षेत्र में निजी संस्थाओं से सहयोग प्राप्त करने के लिए भी कहा है।
वर्तमान आर्थिक व्यवस्था एवं विस्तृत हो रहे सेवा क्षेत्र में बढ़ने वाले अवसर का उल्लेख करते हुए श्री यादव ने कहा कि भविष्य में खुदरा, आर्इ.टी., बी.पी.ओ. सहित तमाम क्षेत्रों में कुशल कामगारों की आवश्कयता पड़ेगी। ऐसे में इस योजना के तहत लोगों को अच्छी तरह से प्रशिक्षित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि अमेरिका सहित कर्इ विकसित देशों में कार्यकारी जनसंख्या का अभाव हो रहा है। प्रदेश में कुशल कामगार तैयार होने से उन्हें ऐसे देशों में भी कार्य करने का मौका मिलेगा। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत 600 से अधिक टे्रड चिनिहत किए गए हैं, जिन्हें क्षेत्र विशेष की आवश्यकतानुसार संचालित किया जाएगा। राज्य सरकार द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में किए जा रहे कार्यों का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि सरकार नर्इ सड़कों, पार्कों के विकास तथा उधोग के अलावा किसानों, छात्रों एवं नौजवानों के लाभ के लिए भी काम कर रही है। राज्य सरकार द्वारा संचालित नर्इ कुक्कुट नीति एवं डेयरी योजनाओं के फलस्वरूप हुर्इ प्रगति की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की इन योजनाओं को केन्द्र सरकार ने भी सराहा है और इसे बड़े पैमाने पर लागू करने का इरादा जताया है।
इस अवसर पर व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग के मंत्री श्री ब्रह्रााशंकर त्रिपाठी ने कहा कि इस योजना के तहत लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए निजी क्षेत्रों से भी सहयोग लिया जाएगा और तकनीकी संस्थाओं की क्षमता में विस्तार किया जाएगा। विभाग के राज्य मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह यादव ने कहा कि यह योजना प्रदेश के विकास में मील का पत्थर साबित होगी।
कौशल विकास मिशन की विस्तृत जानकारी देते हुए मुख्य सचिव श्री जावेद उस्मानी ने कहा कि इस योजना से प्रदेश को काफी लाभ हो सकता है। बशर्ते राज्य के कम पढ़े-लिखे युवक-युवतियों को अच्छी तरह से प्रशिक्षित कर उन्हें कुशल कामगार के रूप में तैयार किया जाए। उन्होंने विश्व के विभिन्न देशों की वर्तमान जनसंख्या की सिथति का उल्लेख करते हुए कहा कि संसार के कर्इ विकसित देशों की आबादी तेजी से वृद्ध हो रही है, जबकि भारत में सर्वाधिक नौजवान आबादी उपलब्ध है। इसलिए आगामी वर्षों में वर्तमान की अपेक्षा 5 से 6 गुना अधिक लोगों को प्रशिक्षण देकर उनका कौशल विकास किया जाना जरूरी है। इस योजना को प्रभावी ढंग से संचालित करने के लिए सरकार ने कर्इ कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि राजकीय औधोगिक प्रशिक्षण संस्थानों की सीटों में बढ़ोत्तरी, नए संस्थानों की स्थापना के साथ ही अनुदेशकों के रिक्त पदों को भरने की कार्रवार्इ भी की जा रही है।
कार्यक्रम को प्रमुख सचिव व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास श्री आलोक कुमार ने भी सम्बोधित किया।
इस अवसर पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अहमद हसन, बेसिक शिक्षा मंत्री श्री राम गोविन्द चौधरी, रेशम एवं कपड़ा उधोग मंत्री श्री शिव कुमार बेरिया, पर्यटन मंत्री श्री ओम प्रकाश सिंह, कारागार मंत्री श्री राजेन्द्र चौधरी, राज्य योजना आयोग के उपाध्यक्ष श्री नवीन चन्द्र बाजपेर्इ सहित कर्इ जनप्रतिनिधि, प्रमुख सचिव आवास एवं सूचना श्री सदा कान्त, मुख्यमंत्री के परामर्शी श्री आमोद कुमार, कौशल विकास मिशन के निदेशक श्री विकास गोठवाल सहित अन्य अधिकारी तथा निजी संस्थाओं के प्रशिक्षक आदि उपसिथत थे।

press-3-cm-2

press-bal-vikas-cm-photo1

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

December 2013
M T W T F S S
« Nov   Jan »
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
3031  
-->









 Type in